CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |
विधायक के काफिले पर हमले के मामले में जनपद उपाध्यक्ष समेत तीन गिरफ्तार

विधायक के काफिले पर हमले के मामले में जनपद उपाध्यक्ष समेत तीन गिरफ्तार

सरगुजा: रामानुजगंज विधायक के काफिले पर हमला किया गया था। इस घटना की शिकायत विधायक ने पुलिस से की थी। विधायक की शिकायत पर अंबिकापुर कोतवाली पुलिस ने कार्रवाई की है। संभाग के रामानुजगंज विधायक बृहस्पत सिंह और उनके काफिले पर हमले के आरोप में लुंड्रा के जनपद पंचायत उपाध्यक्ष वीरभद्र सिंहदेव सहित तीन के खिलाफ भादवि की धारा 341, 186, 294, 506, 353, एट्रोसिटी एक्ट के तहत मामला दर्ज करते हुए गिरफ्तार कर लिया है।

परिणाम आने वाले समय में छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ साबित होगा : भाजपा नेता रायपुर शहर जिला संवाद सह प्रमुख जितेश कनपान

परिणाम आने वाले समय में छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ साबित होगा : भाजपा नेता रायपुर शहर जिला संवाद सह प्रमुख जितेश कनपान

रायपुर,  छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा जारी किए गए परिणाम पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भाजपा नेता रायपुर शहर जिला संवाद सह प्रमुख जितेश कनपान ने इसे छात्रों के साथ अन्याय बताया।
लगभग 95% विद्यार्थी 90% से अधिक अंको से उत्तीर्ण हुए हैं जो संभव नहीं हो सकता । इस प्रकार के परिणाम आने वाले समय में छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ साबित होगा।
जिन विद्यार्थियों का कभी 50% अंक भी ना आया हो उनको 90 से 95% अंक प्रदान किए जाने से वे अगली कक्षा में उस तरह का प्रदर्शन नही दोहरा सकते एवं उनके परिणामों में 50 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है और इस प्रकार से परिणाम जारी कर प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने युवा छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया है ।।
जितेश कनपान ने कहा कि छात्र जरूर 90 प्रतिशत अंक प्राप्त कर खुश है और उनके परिजन भी खुश है लेकिन आने वाले वर्षो में उनको पता चल जायेगा की कांग्रेस सरकार ने विद्यार्थियों के भविष्य के साथ छल किया है ।।
यदि छात्रों के 90 से 95% आए हुए अंक वास्तविक अंक है तो उन्हें छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा मैरिड आने पर दिए जाने वाले सम्मान एवं स्कॉलरशिप भी प्रदान किया जाना चाहिए, क्या सरकार उन सभी लाखों छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान कर सकती है जिनका 90% से अधिक अंक आया है ।।
सरकार के लिए यह संभव नहीं कि वह हर एक छात्र को मैरिड के आधार पर स्कॉलरशिप प्रदान करें ठीक उसी प्रकार आने वाले समय पर इन छात्रों को जिन्हें 90 से 95% अंक मिला है भविष्य में अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है जिसका जिम्मेदार सिर्फ और सिर्फ प्रदेश कांग्रेस सरकार होगा ।।
 

रायपुर पहुंचे पुनिया, कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व को लेकर कही ये बात...

रायपुर पहुंचे पुनिया, कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व को लेकर कही ये बात...

रायपुर। कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पुनिया दो दिवसीय दौरे पर रायपुर पहुंच चुके हैं। पीएल पुनिया ने कहा कि अब 2023 में बहुत कम समय बचा है। देखते देखते ये समय निकल जाएगा। ऐसे में हमने पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है और लगातार समीक्षा की जा रही है।
आज प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक के अलावा उपाध्यक्ष जनरल सेक्रेटरी के साथ पीएल पुनिया बैठक और समीक्षा करने वाले हैं। इससे पहले उन्होंने कहा है कि बूथ लेवल तक संगठन को किस तरीके से मजबूत किया जाए। जैसे 2018 में हमने जीत हासिल की थी उससे बेहतर परफॉर्मेंस के लिए हम कोशिश कर रहे हैं।
साथ ही निगम, मंडल की अगली सूची को लेकर उन्होंने कहा कि जिन्होंने जी-जान से काम किया, उन्हें तवज्जो दी जाएगी। साथ ही छत्तीसगढ़ से किसी को राष्ट्रीय स्तर पर ज़िम्मेदारी मिलने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसकी उन्हें कोई जानकारी नहीं। वहीं भाजपा के प्रदर्शन पर उन्होंने केंद्र सरकार को आड़े हाथ लिया। कहा कि भाजपाई PM मोदी के सामने धरना दें। केंद्रीय नेतृत्व के खिलाफ बीजेपी नेताओं को प्रदर्शन करना चाहिए। जो कोटा छत्तीसगढ़ का था वह केंद्र सरकार दे नहीं रही है।
कांग्रेस प्रदेश प्रभारी पुनिया ने राष्ट्रीय नेतृत्व में बदलाव को लेकर कहा कि राहुल गांधी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ही रहेंगे। छत्तीसगढ़ से किसी को राष्ट्रीय स्तर पर ज़िम्मेदारी मिलने पर कहा कि मुझे इस बात की कोई जानकारी नहीं है। मेरा मानना है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी होंगे। छत्तीसगढ़ से नाम राष्ट्रीय नेतृत्व तय करेगा।
 

बड़ी खबर :  विधायक बृहस्पति सिंह के काफिले पर हमला, जाने क्या है घटना क्रम

बड़ी खबर : विधायक बृहस्पति सिंह के काफिले पर हमला, जाने क्या है घटना क्रम

अंबिकापुर, सरगुजा में रामानुजगंज से कांग्रेस विधायक बृहस्पति सिंह के काफिले पर शनिवार देर रात हमला हो गया। विधायक का काफिला बंगाली चौक, संजय पार्क से गुजर रहा था तभी विधायक की गाड़ी के ठीक पीछे चल रही है कार को कुछ युवकों ने रोका। गाड़ी में तोड़फोड़ की। इससे कार की विंडशील्ड टूट गई, ड्राइवर और गाड़ी में मौजूद विधायक के सुरक्षाकर्मियों से बदसलूकी और मारपीट की। पुलिस ने इस मामले में कुछ युवकों को हिरासत में लिया है उनसे पूछताछ जारी है।

यह है पूरा मामला
शनिवार रात लगभग 12:00 बजे के आसपास विधायक बृहस्पति सिंह के काफिले पर हमले की खबर ने पुलिस महकमे के होश उड़ा दिए। जानकारी मिलते ही जिले के एसपी अमित कांबले मौके पर पहुंचे विधायक ने दिखाया कि उनके काफिले में चल रही गाड़ी के शीशे तोड़ दिए गए हैं। पत्थर से हमला किया गया है और उनके साथ चल रहे सुरक्षाकर्मियों और कुछ कर्मचारियों के साथ मारपीट की गई है। एसपी ने भी मामले को गंभीरता से लेते हुए,कार्रवाई करने के निर्देश दिए । कोतवाली थाने जाकर रात के वक्त ही विधायक ने FIR दर्ज करवाई।

सचिन सिंहदेव को बनाया मुख्य आरोपी
घटना की जानकारी देते हुए सरगुजा के एसपी अमित कांबले ने बताया कि इस घटना में मुख्य आरोपी सचिन सिंहदेव है। इसके साथ धन्नो उरांव और संदीप रजक नाम के युवक भी शामिल थे। इन्होंने ही विधायक की काफिले की गाड़ी को रोका और मारपीट की। अब तक हुई जांच में सामने आए तथ्यों के मुताबिक व विधायक की कार ने इन युवकों को ओवरटेक किया था जिसकी वजह से गाड़ी रोक कर मारपीट की गई। अब इस पूरे प्रकरण में यह चर्चा भी जोरों पर है कि विधायक बृहस्पति सिंह को कांग्रेस का ही एक गुट पसंद नहीं करता, इसीलिए यह घटना हुई।

सिंहदेव बोले- पुलिस कार्रवाई जरूर करे
मामला चूंकि मंत्री टीएस सिंहदेव के रिश्तेदार सचिन सिंहदेव से भी जुड़ा हुआ था लिहाजा देर रात मंत्री की प्रतिक्रिया भी सामने आई। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटना बर्दाश्त नहीं की जा सकती आरोपियों के खिलाफ पुलिस कानून के मुताबिक कार्रवाई जरूर करे।

अब सियासी बवाल
सरगुजा इलाके में मंत्री टीएस सिंहदेव की सियासी पैठ काफी मजबूत है। इस इलाके से कांग्रेस के विधायक बृहस्पति सिंह के साथ हुई यह घटना अब सियासी बवाल के तौर पर तब्दील हो चुका है। भाजपा इसे गुटबाजी बता कर कांग्रेस पर निशाना साध रही है।

 

बड़ी खबर : तत्काल प्रभाव से बर्खास्त होंगे इस आधार पर सरकारी नौकरी कर रहे लोग, सीएम ने दिये निर्देश

बड़ी खबर : तत्काल प्रभाव से बर्खास्त होंगे इस आधार पर सरकारी नौकरी कर रहे लोग, सीएम ने दिये निर्देश

रायपुर: मुख्यमंत्री बघेल के निर्देश पर छत्तीसगढ़ सामान्य प्रशासन विभाग ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के झूठे, फर्जी अथवा गलत प्रमाण-पत्रों के आधार पर नियुक्तियां प्राप्त कर लेने वाले शासकीय सेवकों की सेवाएं तत्काल समाप्त करने के लिए सभी विभागों के नाम परिपत्र जारी किया है। हाल ही में सर्व आदिवासी समाज के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री बघेल से मुलाकात के दौरान इस मुद्दे की ओर उनका ध्यान आकर्षित करते हुए कार्यवाही का अनुरोध किया था। उद्योग मंत्री कवासी लखमा से भी आज ही इस मुद्दे सर्व आदिवासी समाज के प्रतिनिधियों ने चर्चा की थी।

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा शासन के सभी विभागों, छत्तीसगढ़ राजस्व मंडल बिलासपुर के अध्यक्ष, सभी संभागीय आयुक्तों, सभी विभागाध्यक्षों, सभी जिला कलेक्टरों, जिला पंचायतों के सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के नाम आज 24 जुलाई 2021 को जारी किए गए परिपत्र में कहा गया है कि मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देश के अनुपालन में विभागों से संबंधित ऐसे प्रकरण जिनके जाति प्रमाण, जाति प्रमाण-पत्र छानबीन समिति द्वारा फर्जी अथवा गलत पाए गए हैं, उन्हें तत्काल सेवा तथा महत्वपूर्ण पदों से पृथक किया जाए। ऐसे संपूर्ण प्रकरणों में महाधिवक्ता, छत्तीसगढ़ के माध्यम से शीघ्र सुनवाई करने के लिए उच्च न्यायालय से अनुरोध किया जाए तथा ऐसे प्रकरण जिनमें न्यायालय से स्थगन आदेश प्राप्त नहीं है, उन्हें तत्काल सेवा से बर्खास्त किया जाए।

परिपत्र में कहा गया है कि सेवा समाप्ति का आदेश जारी करने के पूर्व प्रशासकीय विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय में कैविएट दायर किया जाए। जिन प्रकरणों में न्यायालय का स्थगन प्राप्त हो, उनमें सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशों के अनुसार विधि विभाग द्वारा समीक्षा की जाए और प्रशासकीय विभाग द्वारा स्थगन समाप्त करने की कार्यवाही तत्परतापूर्वक की जाए। सामान्य प्रशासन विभाग ने संबंधित फर्जी अथवा गलत जाति प्रमाण-पत्र धारकों के विरुद्ध की गई कार्यवाही की जानकारी 07 दिनों के भीतर स्वयं को तथा आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने को कहा है।
 

भारतीय जनता पार्टी किसानों के नाम पर घड़ियाली आंसू बहा रही : कांग्रेस

भारतीय जनता पार्टी किसानों के नाम पर घड़ियाली आंसू बहा रही : कांग्रेस

रायपुर: भारतीय जनता पार्टी किसानों के नाम पर घड़ियाली आंसू बहा रही है। प्रदेश कांग्रेस के मुख्यप्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि राज्य में जो खाद की कमी के कुछ जगह हालात बने है उसके लिए भारतीय जनता पार्टी की केंद्र सरकार जिम्मेदार है। केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मांगे गए लगभग 11 लाख टन उर्वरकों की समय पर आपूर्ति नही किया जा रहा। राज्य को अभी तक जितनी आपूर्ति होनी थी केंद्र ने उसका आधे से भी कम सिर्फ 45 फीसदी ही आपूर्ति किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधनमंत्री से राज्य को तीन लाख मीट्रिक टन अतिरिक्त उर्वरकों की मांग की थी, केंद्र ने इस पर भी कोई जबाब नही दिया। मोदी सरकार की छत्तीसगढ़ के किसानों के प्रति बदनीयती इसी से झलकती है कि छत्तीसगढ़ को केन्द्र ने उसको आबंटित खाद पर 45 प्रतिशत ही दिया है लेकिन मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, गुजरात, पंजाब, हरियाणा जैसे राज्यों को मोदी सरकार ने वहां के लिये आवंटित कोटे का 90 प्रतिशत सप्लाई पूरा कर दिया है।

प्रदेश कांग्रेस के मुख्यप्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने भाजपा नेताओं से पूछा कि बताएं किस भाजपा विधायक सांसद ने केंद्र से छत्तीसगढ़ को सरकार के द्वारा मांगे गए उर्वरकों की आपूर्ति शीघ्र करने के लिए पहल की कोई पत्र लिखा। क्या राज्य के किसानों के हित में भाजपा नेताओं का कोई नैतिक अधिकार नही बनता?

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि राज्यो को यूरिया देना केंद्र का काम है पूरे देश मे यूरिया की सप्लाई सही नही हो रही तो उसके पीछे मोदी सरकार जबाबदेह है। प्रधानमंत्री मोदी ने आकाशवाणी से प्रसारित मन की बात कार्यक्रम में कहा था कि उनकी सरकार आजादी की 75 वी वर्षगांठ 2022 तक देश मे यूरिया की कमी आधा करने की दिशा में काम कर रही है। बिना किसी वैकल्पिक व्यवस्था के केंद्र सरकार राज्यो में किसानी तक यूरिया की सप्लाई का कोटा अघोषित रूप से कम करना शुरू कर दिया है ताकि मोदी द्वारा घोषित यूरिया की खपत कम करने का लक्ष्य 2022 तक पूरा हो सके। कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के किसानों से कहा कि वे फिक्र मत करे राज्य में किसान पुत्र भूपेश बघेल सत्ता में है उनके रहते छत्तीसगढ़ के किसानों का अहित नही हो सकता है।

प्रदेश में बढ़ रहे सड़क हादसों के लिए जिम्मेदार कौन, नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने उठाया सवाल

प्रदेश में बढ़ रहे सड़क हादसों के लिए जिम्मेदार कौन, नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने उठाया सवाल

रायपुर: नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने प्रदेश में हो रहे सड़क हादसों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि लगातार हो रहे हादसों ने सबको विचलित कर रखा है और हादसों पर अंकुश लगाने के लिए राज्य सरकार के पास कोई नीति नहीं है और न ही कोई तैयारी है। कांकेर में 4 युवकों की सड़क हादसों में मौत हो गई। इस तरह की घटनाएं लगातार हर जिले में बढ़ती जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए सड़कों की दुर्दशा व यातायात व्यवस्था का दुरूस्त नहीं होना ही मूल रूप से जिम्मेदार है। पूरे प्रदेश में यातायात व्यवस्था के लिए जिम्मेदार अमले को चाहिए कि अपनी व्यवस्था की समीक्षा करें इसके साथ ही ब्लैक स्पाॅट के स्थान पर सड़क सुरक्षा के मानकों के सूचना पटल लगाए जाएं जिससे कि सड़क हादसों पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में औसतन एक वर्ष में करीब 4 हजार लोगों की मौत सड़क हादसों की वजह से हुई है।

इस तरह की घटनाओं में करीब 9400 लोग घायल हुए हैं और करीब 10 हजार प्रकरण दर्ज किए गए हैं, जो चिंताजनक आंकड़ा है। नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि हादसों की एक वजह नशे की हालात में वाहन चलाना भी है जिसके लिए प्रदेश की सरकार जिम्मेदार है, जो जगह-जगह पर नशे का सामान उपलब्ध होने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं कर रही है बल्कि शराब के हर तरह के धंधे को प्रोत्साहित कर रही हैै। जिसके कारण प्रदेश में नशाखोरी बढ़ती जा रही है। दुर्घटना के मामले में राजधानी रायपुर पहले स्थान पर है रायपुर में लगभग 16 सौ हादसे एक साल में हो चुके हैं। वहीं बिलासपुर में करीब 860, दुर्ग में करीब 650 मामले दर्ज किए गए हैं। कमोबेश यह स्थिति प्रदेश के सभी जिलों में है जहां लगातार सड़क हादसों की घटनाओं में बढ़ोतरी हो रही है। नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि हर माह 333 लोगों की मौत इस घटना की वजह से ही रही है। हर दूसरे घंटे में एक व्यक्ति सड़क हादसे का शिकार हो रहा है, जो बेहद चिंताजनक है।

सहकारी बैंक से किसानों को बड़ी उम्मीद: मुख्यमंत्री बघेल

सहकारी बैंक से किसानों को बड़ी उम्मीद: मुख्यमंत्री बघेल

रायपुर । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि सहकारी बैंक से किसानों की बड़ी उम्मीद हैं। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को स्वावलंबी बनाने के लिए सहकारिता आंदोलन के विस्तार और इसे और अधिक मजबूत बनाने की आवश्यकता है। किसानों के साथ-साथ मजदूरों, गौपालकों, वनांचल के आदिवासी भाई-बहनों को भी सहकारी बैंकों से जोड़ा जाना चाहिए, जिससे उन्हें भी बैंक की सुविधाओं का लाभ मिल सके। मुख्यमंत्री आज यहां अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला सहकारी केंद्रीय बैंक राजनांदगांव के नवनियुक्त अध्यक्ष नवाज खान के पदभार ग्रहण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने बैंक के अध्यक्ष श्री खान को नई जिम्मेदारी मिलने पर बधाई और शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर राजनांदगांव जिले के वनांचल के गांव मानपुर और मुढ़ीपार (खैरागढ़) में सहकारी बैंक के भवन निर्माण की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सहकारी बैंक के भवन का निर्माण 36 लाख रूपए की लागत से किया जाएगा। कार्यक्रम का आयोजन राजनांदगांव के पद्मश्री गोविन्द राम निर्मलकर ऑडिटोरियम में किया गया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी का नारा दिया है, सुराजी गांव योजना के अंतर्गत पशुओं के लिए गौठानों का निर्माण किया गया है, जहां महिला स्व-सहायता समूह की महिलाएं गोधन न्याय योजना के अंतर्गत खरीदे गए गोबर से वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट का निर्माण कर रही हैं। अब तक समूहों द्वारा तैयार किए गए लगभग 9 लाख क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट की बिक्री की जा चुकी है, जिसका उपयोग बड़ी संख्या में किसान कर रहे हैं। वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग करने वाले किसानों का कहना है कि वर्मी कम्पोस्ट के अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की मांग के अनुरूप केन्द्र द्वारा रासायनिक उर्वरकों की आपूर्ति नहीं होने के कारण किसानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। राज्य सरकार इनकी आपूर्ति के लिए लगातार प्रयास कर रही है। श्री बघेल ने कहा कि किसान ज्यादा से ज्यादा वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग कर जैविक खेती की ओर बढ़ें, जैविक खेती से मिलने वाले कृषि और उद्यानिकी उत्पाद तथा अनाज स्वास्थ्य और आर्थिक दृष्टि से किसानों के लिए लाभप्रद होंगे। जैविक उत्पादों का डेढ़ से दोगुना दाम बाजारों में मिल रहा है। लोग भी जैविक उत्पादों का उपयोग करने लगे हैं। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक राजनांदगांव के नवनियुक्त अध्यक्ष नवाज खान ने इस अवसर पर कहा कि राज्य शासन ने जिस अपेक्षा के साथ उन्हें यह महत्वपूर्ण दायित्व सौंपा है, उसे वे पूरी कर्तव्य निष्ठा के साथ पूरा करने का प्रयास करेंगे। सहकारी बैंक के माध्यम से राज्य सरकार की योजनाओं को गांवों-गांवों तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। इस अवसर पर लोकसभा सांसद दीपक बैज और राज्यसभा सांसद श्रीमती फूलोदेवी नेताम मुख्यमंत्री निवास में और छत्तीसगढ़ सहकारी बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर, राज्य पिछड़ा वर्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष दलेश्वर साहू, छत्तीसगढ़ राज्य अनुसूचित जाति प्राधिकरण के अध्यक्ष भुवनेश्वर शोभाराम बघेल, विधायक इंदर सिंह मंडावी, देव्रत सिंह और श्रीमती छन्नी साहू, छत्तीसगढ़ अंत्यावसायी सहकारी वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष धनेश पाटिला सहित अनेक जनप्रतिनिधि राजनांदगांव में उपस्थित थे। 

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष साय ने दिनदहाड़े डक़ैती के प्रयास की घटना पर प्रदेश सरकार पर जमकर साधा निशाना

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष साय ने दिनदहाड़े डक़ैती के प्रयास की घटना पर प्रदेश सरकार पर जमकर साधा निशाना

रायपुर । भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष  साय ने प्रदेश में बढ़ते अपराधों को लेकर प्रदेश सरकार और पुलिस तंत्र की कार्यप्रणाली पर जमकर निशाना साधते हुए कहा है कि प्रदेश सरकार को न तो आम आदमी के जीवन फ़िक्र है और न ही क़ानून के राज के दावों की उड़ती धज्जियों को लेकर उसे कोई शर्म महसूस हो रही है। साय ने कहा कि राजधानी में ही चाकूबाजी, हत्या, लूट के हालिया दिनों में बढ़ते अपराधों की कड़ी में अब तो दिनदहाड़े डक़ैती के प्रयास ने प्रदेश सरकार के निष्क्रियता की पराकाष्ठा कर दी है। साय ने राजधानी के खम्हारडीह इलाक़े के काशी अपार्टमेंट में गुरुवार को डक़ैती के विफल प्रयास के मामले का ज़िक्र करते हुए कहा कि जब राजधानी, जहाँ पूरी सरकार और आला अफ़सरों की फ़ौज मौज़ूद है, में अपराधियो के दुस्साहस का यह आलम है तो फिर प्रदेश के बाकी हिस्सों की बुरी स्थिति का अनुमान सहज ही लगाया जा सकता है। साय ने कहा कि हाल ही में राजधानी में थाने के पीछे सरेआम हुई चाकूबाजी में एक युवक की जान चली गई, आपराधिक तत्व रोज अपराधों को अंजाम देकर क़ानून-व्यवस्था को चुनौती दे रहे हैं। कांग्रेस में आपराधिक चरित्र के लोगों को संरक्षण मिलने के कारण प्रदेश में अपराधों को ग्राफ तेज़ी से बढ़ा है। साय ने कहा कि न केवल राजधानी, अपितु मुख्यमंत्री और गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू के अपने गृह ज़िले में भी बढ़ रहे अपराध यह बताने के लिए पर्याप्त हैं कि स्मार्ट पुलिसिंग के नाम पर कोरी लफ़्फ़ाजी कर रही प्रदेश सरकार छत्तीसगढ़ को अपराधगढ़ बनाने पर तुली है। राजधानी में आठ-आठ लोग दिनदहाड़े बेख़ौफ़ डक़ैती डालने का दुस्साहस करके क़ानून-व्यवस्था को खुली चुनौती दे रहे हैं, यह छत्तीसगढ़ के लिए बहुत ही चिंता की बात है। साय ने कहा कि आज हालात ये हो चले हैं कि लोगों का जान-माल कहीं सुरक्षित नहीं है, महिलाएं न तो अकेली घर से बाहर निकल पा रही हैं और न ही घर में सुरक्षित रह गई हैं। 

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा है कि सहकारिता आंदोलन से किसानों के साथ ज्यादा से ज्यादा, पढ़े पूरी खबर

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा है कि सहकारिता आंदोलन से किसानों के साथ ज्यादा से ज्यादा, पढ़े पूरी खबर

रायपुर । मुख्यमंत्री बघेल ने कहा है कि प्रदेश में किसानों के हित में अनेक सहकारी गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। राज्य सरकार का यह प्रयास है कि अधिक से अधिक लोग सहकारिता के माध्यम से लाभान्वित हों। सहकारिता आंदोलन से किसानों के साथ ज्यादा से ज्यादा नागरिक जुड़े यह प्रयास होना चाहिए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज अपने निवास कार्यालय से बिलासपुर में आयोजित जिला सहकारी केंद्रीय बैंक बिलासपुर के अध्यक्ष के पदभार ग्रहण कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सम्बोधित कर रहे थे।
जिला सहकारी केंद्रीय बैंक बिलासपुर के नवनियुक्त अध्यक्ष प्रमोद नायक का पदभार ग्रहण कार्यक्रम आज सहकारी बैंक बिलासपुर के प्रांगण में संपन्न हुआ। जिसमें सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम विशेष रूप से उपस्थित थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बैंक के अध्यक्ष प्रमोद नायक को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि केंद्रीय सहकारी बैंक का काम सुचारू रूप से संचालित हो इसके लिए बड़ी जिम्मेदारी नवनियुक्त अध्यक्ष नायक को मिली है। उन्होंने कहा कि सहकारिता अधिनियम में अनेक संशोधन कर अधिनियम का सरलीकरण किया गया है, जिससे सहकारिता आंदोलन से ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित हो सकें। सहकारी बैंकों से किसानों को खाद, बीज का वितरण किया जाता है। अब राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, लघु वनोपज खरीदी आदि भी सहकारिता का हिस्सा है। ज्यादा से ज्यादा लोगों का जुड़ाव सहकारिता से हो यह प्रयास करना होगा।
किसान हितैषी योजनाओं के लिए छत्तीसगढ़ बन रहा है मॉडल राज्य
कार्यक्रम में उपस्थित सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने अपने संबोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किसानों के हित के लिए अभिनव योजनाएं बनाई गई हैं। इस मामले में छत्तीसगढ़ मॉडल राज्य बन रहा है। उन्होंने कहा कि सहकारिता आंदोलन किसानों के लिए जरूरी है। छत्तीसगढ़ सरकार ने त्रिस्तरीय सहकारी बैंक की व्यवस्था कर सहकारिता आंदोलन को मजबूत बनाने का कार्य किया है। धान खरीदी, खाद, बीज, दवा सहकारी बैंकों के माध्यम से किसानों को सुलभ है। पहले धान बिक्री के लिए किसानों को बड़ी दिक्कत होती थी, लेकिन सरकार ने सुव्यवस्थित खरीदी की व्यवस्था बनाई। आज धान बेचने के एक हफ्ते के भीतर किसानों के खाते में पैसा आ जाता है। किसानों की सुविधा के लिए नई सहकारी समितियां गठित की गई हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में समितियों की संख्या 1300 से बढ़ाकर 2058 की गई है। किसानों की ऋण माफी की गई। राजीव गांधी किसान न्याय योजना, मुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना से किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने का कार्य किया गया है।
कार्यक्रम को छत्तीसगढ़ राज्य कृषक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष सुरेन्द्र शर्मा, छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, अपेक्स बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर, नगर निगम बिलासपुर के महापौर रामशरण यादव, विधायक धरमजीत सिंह ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत बिलासपुर के अध्यक्ष अरूण सिंह चौहान एवं अन्य जनप्रतिनिधि सहित बैंक के अधिकारी, कर्मचारी, किसान उपस्थित थे।
 

कृषि कानूनों के खिलाफ राहुल की अगुवाई में कांग्रेस सांसदों ने संसद भवन परिसर में किया प्रदर्शन

कृषि कानूनों के खिलाफ राहुल की अगुवाई में कांग्रेस सांसदों ने संसद भवन परिसर में किया प्रदर्शन

नई दिल्ली: कांग्रेस के सांसदों ने तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग करते हुए बृहस्पतिवार को पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में संसद भवन परिसर में प्रदर्शन किया। संसद भवन में परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष आयोजित इस प्रदर्शन में कांग्रेस के दोनों सदनों के कई सदस्यों ने हिस्सा लिया। राहुल गांधी के अलावा लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, लोकसभा सदस्य मनीष तिवारी, गौरव गोगोई, रवनीत बिट्टू, राज्यसभा सदस्य प्रताप सिंह बाजवा और कई अन्य सांसद इस धरने में शामिल हुए।

कांग्रेस सांसदों ने ‘काले कानून वापस लो’ और ‘प्रधानमंत्री न्याय करो’ के नारे लगाए। मुख्य विपक्षी पार्टी के सांसदो ने संसद भवन परिसर में यह धरना उस वक्त दिया जब मानसूत्र के दौरान केन्द्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठन जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने की तैयारी में हैं। गौरतलब है कि दिल्ली से लगे टिकरी बॉर्डर, सिंघू बॉर्डर तथा गाजीपुर बॉर्डर पर किसान पिछले साल नवम्बर से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। उनकी मांग है कि तीनों कृषि कानूनों को वापस लिया जाए और न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी दी जाए। हालांकि सरकार का कहना है कि ये कानून किसानों के हित में हैं। सरकार और प्रदर्शन कर रहे किसानों के बीच कई दौर की वार्ता बेनतीजा रही है।

बड़ी खबर: राहुल ने शाह से मांगा इस्तीफा, कहा- मेरा फोन भी हुआ टैप

बड़ी खबर: राहुल ने शाह से मांगा इस्तीफा, कहा- मेरा फोन भी हुआ टैप

नई दिल्ली। संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले कथित पेगासस जासूसी केस को लेकर पूरा विपक्ष लामबंद है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में संसद भवन में गांधी प्रतिमा के सामने विपक्षी दलों के नेता प्रदर्शन कर रहे हैं। विरोध प्रदर्शन के दौरान राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। राहुल गांधी ने कहा कि सरकार ने पेगासस का इस्तेमाल राजनीतिक हथकंडे के तौर पर किया है। सरकार ने मेरा फोन टैप भी कराया। सरकार इसके लिए जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि जासूसी कांड पर विपक्ष एकजुट है। गृहमंत्री अमित शाह को इस्तीफा देना चाहिए। राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ न्यायिक जांच कराने की भी मांग की।


विरोध प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस सांसदों ने कथित तौर पर जासूसी मामले की न्यायिक जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराने की मांग की। लोकसभा और राज्यसभा के कई कांग्रेस सदस्यों ने संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया। कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और कांग्रेस के कई अन्य सांसद इस मौके पर मौजूद थे।


केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव के हाथ से पेपर छीनकर फाड़ने के आरोप में सांसद शांतनु सेन को निलंबित कर दिया गया है। शांतनु सेन को पूरे सत्र के लिए निलंबित किया गया है। शांतनु सेन पर आरोप है कि कथित जासूसी कांड पर केंद्रीय मंत्री को बोलने से रोक दिया। राज्यसभा के सभापति ने सांसद शांतनु सेन के खिलाफ कार्रवाई की है।

 डिनर डिप्लोमेसी, सरोज पांडेय के दिल्ली निवास में जुटे छत्तीसगढ़ के सभी बीजेपी सांसद

डिनर डिप्लोमेसी, सरोज पांडेय के दिल्ली निवास में जुटे छत्तीसगढ़ के सभी बीजेपी सांसद

रायपुर/नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ से राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय के दिल्ली निवास पर राज्य के सभी भाजपा सांसदों की डिनर पार्टी हुई। दिल्ली निवास पर छत्तीसगढ़ के सभी भाजपा सांसद एकत्र हुए। सरोज पांडे ने सोशल मीडिया में मुलाकात की जानकारी दी है।

इस मुलाकात में झारखण्ड के राज्यपाल रमेश बैस, भाजपा प्रदेश प्रभारी डी पुरंदेश्वरी और पवन साय भी मौजूद रहे। डिनर के लिए सुनील सोनी, विजय बघेल, संतोष पांडेय, राम विचार नेताम समेत अन्य सांसद पहुंचे थे। सरोज पांडेय ने इस मुलाकात को सामान्य और अनौपचारिक बताया।
 
कच्चे तेल के दाम में गिरावट के बावजूद पेट्रोल-डीजल का दाम बढ़ना चिंताजनक: काँग्रेस

कच्चे तेल के दाम में गिरावट के बावजूद पेट्रोल-डीजल का दाम बढ़ना चिंताजनक: काँग्रेस

रायपुर: मोदी सरकार के कच्चे तेल के दामों में गिरावट का लाभ जनता को नही देने की नीति के चलते छत्तीसगढ़ के कुछ शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम ने 100 का आंकड़ा पार किया। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल कीमतों में आई गिरावट के बावजूद मोदी सरकार के मनमानी और गलत नीतियों के चलते छत्तीसगढ़ के कुछ शहरों में पेट्रोल-डीजल 100 का आंकड़ा पार कर लिया है। दुर्भाग्य की बात है जब क्रूड ऑयल के दाम घट रहे हैं ऐसे में सिर्फ मोदी सरकार सत्ता के अहंकार में मदमस्त होकर आम जनता के ऊपर महंगाई का कुठाराघात कर रही है मनमाने एक्साइज ड्यूटी लगाकर आम जनता से वसूली की जा रही है।

यूपीए सरकार और एनडीए सरकार के समय के अगर क्रूड ऑयल के दामों का तुलना किया जाए तो यूपीए सरकार के समय 144 डॉलर प्रति बैरल था और वर्तमान में क्रूड ऑयल के 68 डॉलर है यानी अंतरराष्ट्रीय बाजार में ही क्रूड ऑयल के दाम में पूर्व सरकार के समय से आधे से भी कम है और रिटेल मार्केट में 70 रू. प्रति लीटर अधिक है। जब मनमोहन सिंह पीएम थे तब क्रूड ऑयल 144 डॉलर में ख़रीदकर देश की जनता को 64 रु लीटर में दिया जाता था अभी 68 डॉलर में ख़रीद कर 107 रु लीटर में जनता को दिया जा रहा है। बाजार में क्रूड आयल की कीमतों में लगभग 9 डॉलर की कमी आई है। क्रूड ऑयल की दाम घटने से देश में पेट्रोल-डीजल के दाम में कम से कम 10 रु प्रति लीटर कमी आना चाहिए। इसके बावजूद देश की जनता महंगे दरों पर डीजल-पेट्रोल खरीदने मजबूर है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि मोदी सरकार बीते 7 साल में पेट्रोल-डीजल में एक्साइज ड्यूटी बढ़ाकर देश की जनता से लगभग 25 लाख करोड रुपए से अधिक की राशि वसूल चुकी है फिर भी इनका मन भरा नहीं है और आज भी खजाना खाली होने का रोना रो रहे हैं। एक ओर जनता महंगाई बेरोजगारी आर्थिक मंदी और महामारी से जूझ रही है दूसरी ओर पेट्रोल-डीजल में मोदी सरकार के द्वारा लगाई गई एक्साइज ड्यूटी भी आम जनता के लिए भारी पड़ रहा है। पेट्रोल-डीजल में महंगाई के लिए भाजपा और मोदी सरकार के मंत्री आसानी से पूर्ववर्ती सरकार के आईल बांड को जिम्मेदार ठहराते हैं जबकि हकीकत यह है यूपीए सरकार के दौरान खरीदी गई 103000 करोड के आईल बांड और उसके पहले अटल बिहारी वाजपेई की सरकार के द्वारा खरीदे गए ऑयल बॉन्ड के एवज में मोदी सरकार 25 लाख करोड़ रुपए की वसूली कर चुकी है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने मोदी सरकार से मांग करते हुए कहा कि जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत में $9 से अधिक की गिरावट आई है ऐसे में देश के नागरिकों को पेट्रोल-डीजल में राहत मिलना चाहिए और यह उनका हक अधिकार है।

लखमा के अपमानजनक बयान के खिलाफ भाजपा महिला मोर्चा निकली उन्हें चूड़ी भेंट करने

लखमा के अपमानजनक बयान के खिलाफ भाजपा महिला मोर्चा निकली उन्हें चूड़ी भेंट करने

रायपुर: आबकारी मंत्री लखमा ने भाजपा प्रदेश प्रभारी डी पुरंदेश्वरी का उपहास पूर्ण संबोधन किए जाने के विरोध में भाजपा महिला मोर्चा ने पुरजोर विरोध करते हुए कवासी लखमा को चूड़ी भेंट करने उनके बंगले का घेराव करने निकले।

पुलिस ने महिला मोर्चा को केनाल रोड में रोके जाने पर महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष सीमा साहू ने सांकेतिक रूप से चूड़ी भेंट करते हुए कहा की हम सब छत्तीसगढ़ को महतारी के रूप में देखते है हमारे यहाँ नदियों को भी माता मानकर पूजा की जाती है ऐसे सांस्कृतिक रूप से समृद्ध प्रदेश के मंत्री ने महिला का अपमान कांग्रेस की महिलाओं के प्रति मानसिकता प्रदर्शित करती है। और यह कांग्रेस की इसी मानसिकता का परिचय है कि उन्होंने महिलाओं से किए शराबबंदी के वादे से पीछे हट रहे हैं। इनके एक मंत्री को शराबबंदी से संबंधित प्रश्न सुनाइ ही नहीं देते हैं।

महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष सीमा साहू ने रानी दुर्गावती की प्रतिमा के सम्मुख पुलिस ने रोके जाने पर कहा कि हम रानी दुर्गावती की संताने हैं जो अपमान सहन नहीं कर सकते व सबक सिखाना जानते हैं उन्होंने कवासी लखमा से उनके आचरण के लिए माफी मांगने को कहा। आज के प्रदर्शन में महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष सीमा संतोष साहू, शैलेंद्री परघनिया, मनीषा चंद्राकर, स्वप्निल मिश्रा, वंदना राठौर, मिनी पांडे, कामिनी देवांगन, सरिता वर्मा, सुभद्रा तंबोली, शशि अग्रवाल, गीता ठाकुर, संगीता जैन, निर्मला सोनी, उर्मिला शर्मा, सुनीता नागरानी, हर्षिला रूपाली, तिलेश्वरी धुरंधर, प्रीति अग्रवाल ,नीतू सोनी, सुषमा निर्मलकर , मिली बैनर्जी ,सुमन यादव , पल्लवी भोसले, भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा के समस्त प्रदेश, जिला, मंडल, के समस्त पदाधिकारी, कार्यकारिणी एवम महिला बहने उपस्थित थी।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने किया संभागीय बूथ प्रबंधन समिति का गठन

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने किया संभागीय बूथ प्रबंधन समिति का गठन

रायपुर: प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने संभागीय बूथ स्तरीय प्रबंधन समिति का गठन करते हुये सदस्यों को विधानसभावार जिम्मेदारी दी गयी है। जिसकी सूची मूलतः संलग्न है।


बूथ प्रबंधन समिति के सदस्यों को अपने-अपने प्रभार विधानसभा क्षेत्र के नगर, ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षों एवं जिला, शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षों से संपर्क एवं समन्वय स्थापित करते हुये बूथ पुर्नगठन की कार्यवाही को अविलंब प्रारंभ करने के लिये प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने निर्देशित किया है।


प्रमोद दुबे को कसडोल, बलौदाबाजार, बिलाईगढ़, भाटापारा, पीयुष कोसरे को खल्लारी, महासमुंद, बसना, सराईपाली, आलोक चंद्राकर को रायपुर शहर उत्तर-पश्चिम-दक्षिण, अभनपुर, रतिराम साहू को बिन्द्रानवागढ़, रायपुर ग्रामीण, आरंग, धरसींवा, मोहित ध्रुव को सिहावा, कुरूद, धमतरी, राजिम, भोलाराम साहू को संजारी बालोद, डौण्डीलोहारा, गुण्डरदेही, डॉ. थानेश्वर पाटिला को पंडरिया, कवर्धा, राजेन्द्र साहू को साजा, बेमेतरा, नवागढ़, क्रांति बंजारे को डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, नवाज खान को पाटन, दुर्ग ग्रामीण, दुर्ग शहर, कृष्णा दुबे को खुज्जी, मोहलामानपुर, खैरागढ़, अवनीश राघव को भिलाई नगर, वैशाली नगर, अहिवारा, आत्मा सिंह क्षत्रिय को मरवाही, लोरमी, मुंगेली, अर्जुन तिवारी को रामपुर, कोरबा, कटघोरा, प्रमोद परस्ते को कोटा, पॉलीतानाखार, चुन्नीलाल साहू को बिल्हा, बिलासपुर, बेलतरा, जेठूराम मनहर को अकलतरा जांजगीर-चांपा, चंद्रपुर, शिवबालक कौशिक को सक्ती, जैजेपुर, पामगढ़, लोकराम साहू को तखतपुर, मस्तुरी, बीरेश ठाकुर को केशकाल, करण सिंह देव को दंतेवाड़ा, कैलाश पोयम को जगदलपुर, रजनू नेताम को कांकेर, यशवर्धन राव को कोण्डागांव, रूखमणी कर्मा को नारायणपुर, हेमंत ध्रुव को चित्रकोट, बस्तर, विजय ठाकुर को अंतागढ़, मलकित सिंह गैंदु को भानुप्रतापपुर, सत्तार अली को बीजापुर, विमल सुराना को कोन्टा, जे.पी श्रीवास्तव को प्रेमनगर, प्रतापपुर, अजय अग्रवाल को बैकुंठपुर, भटगांव, ईस्माईल खान को जशपुर, विमलेश तिवारी को कुनकुरी, शशीकांत श्रीवास्तव को पत्थलगांव, वेदान्ती तिवारी को लुण्ड्रा, अंबिकापुर, सीतापुर, नीति सिंह को रामानुजगंज, सामरी, सूरज तिवारी को लैलुंगा, रायगढ़, सारंगढ़, नरेश राजवाडे भरतपुर सोनहट, मनेन्द्रगढ़, विवेक बाजपेयी को खरसिया, धरमजयगढ़ का प्रभार सौंपा गया है।

बड़ी खबर : प्रधानमंत्री ने बुलाई कैबिनेट की बैठक

बड़ी खबर : प्रधानमंत्री ने बुलाई कैबिनेट की बैठक

नई दिल्ली: संसद के मानसून सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट की बैठक बुलाई है। दोपहर 1 बजे यह बैठक संसद भवन में होगी। बैठक में लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए एक बिल को मंज़ूरी मिल सकती है। इसके साथ ही कुछ क्षेत्रों में एफडीआई को लेकर भी फ़ैसला लिया जा सकता है।

प्रदेश सरकार कर्मचारियों को  जुलाई, 2019 से लंबित महंगाई भत्ता तत्काल दे : भाजपा

प्रदेश सरकार कर्मचारियों को जुलाई, 2019 से लंबित महंगाई भत्ता तत्काल दे : भाजपा

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता व पूर्व मंत्री श्री अजय चंद्राकर ने जुलाई 2019 से लंबित 16 प्रतिशत महंगाई भत्ता के भुगतान की मांग को लेकर आंदोलित छत्तीसगढ़ कर्मचारी-अधिकारी फेडरेशन समर्थन करते हुए प्रदेश सरकार से इस दिशा में सकारात्मक पहल करने की मांग की है। श्री चंद्राकर ने प्रदेश के कर्मचारियों व पेंशनर्स को जुलाई, 2019 से लंबित 5 प्रतिशत सहित 11 प्रतिशत (कुल 16 प्रतिशत) महंगाई भत्ता देने की मांग को लेकर आंदोलित छत्तीसगढ़ कर्मचारी-अधिकारी फ़ेडरेशन के साथ न्याय करने पर ज़ोर दिया है। श्री चंद्राकर ने कहा कि प्रदेश सरकार इन कर्मचारियों को महज़ 12 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दे रही है जबकि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हाल ही लंबित 11 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने के साथ ही कुल 28 फ़ीसदी महंगाई भत्ता देने का निर्णय लिया है। ऐसी स्थिति में प्रदेश के कर्मचारियों को महज़ 12 प्रतिशत महंगाई भत्ता देना अन्यायपूर्ण है। श्री चंद्राकर ने कहा कि इन संघर्षरत कर्मचारियों को जुलाई 2019 से लंबित महंगाई भत्ते के 5 प्रतिशत का तत्काल भुगतान करने की दिशा में प्रदेश सरकार को सकारात्मक पहल करनी चाहिए। कोरोना संक्रमण के आपदाकाल में इन कर्मचारियों-अधिकारियों ने अनथक परिश्रम किया है और शासन उनको अब उनके हक़ का आर्थिक लाभ देकर अपने कर्मचारियों को प्रोत्साहित करे। अन्य प्रदेशों की तुलना में छत्तीसगढ़ की आर्थिक स्थिति बेहतर होने का दावा करने वाली प्रदेश सरकार अपनी फ़िजूलख़र्ची पर रोक लगाकर कर्मचारियों के साथ न्याय करे। 

शहर के विकास में महापौर असफल- मीनल चौबे

शहर के विकास में महापौर असफल- मीनल चौबे

रायपुर ! 23 तारीख को नगर निगम रायपुर में होने वाले सामान्य सभा की बैठक से पहले भाजपा कार्यालय में पार्षद दल की बैठक हुई।
बैठक में पार्षद दल को वरिष्ठ विधायक बृजमोहन अग्रवाल, जिला अध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी, पूर्व सभापति संजय श्रीवास्तव ,नेता प्रतिपक्ष मीनल चौबे,पूर्व नेता प्रतिपक्ष सूर्यकांत राठौर उपनेता प्रतिपक्ष मनोज वर्मा ,जिला महामंत्री ओंकार बैस, जोन अध्यक्ष प्रमोद साहू ने मार्गदर्शन दिया।
भाजपा पार्षद दल की बैठक में चर्चा हुआ कि निगम के एजेंडे में शहर के विकास से संबंधित एक भी मुद्दे नहीं है। इससे साफ पता चलता है कि महापौर की शहर के विकास को लेकर नियत नहीं है। और उन्होंने पिछले डेढ़ वर्ष के कार्यकाल में शहर की जनता के लिए एक भी कार्य नहीं किए।
बैठक में वरिष्ठ विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि शहर के एक भी कार्य मास्टर प्लान के अनुरूप नहीं हो रहे हैं।
इन विषयों को लेकर भाजपा पार्षद दल ने बैठक में महापौर को सामान्य सभा में घेरने की रणनीति तैयार की है।
बैठक में भाजपा के सभी पार्षद उपस्थित थे।  

बच्चों के मौत के मामले की हो उच्चस्तरीय जांच : बीजेपी

बच्चों के मौत के मामले की हो उच्चस्तरीय जांच : बीजेपी

रायपुर: नेता प्रतिपक्ष ने रायपुर के पंडरी स्थित जिला अस्पताल में नवजात बच्चों के मौत पर सवाल उठाते हुए कहा कि आखिरकार किन कारणों से अब तक करीब 7 बच्चों की मौत जिला अस्पताल में हो चुकी है और इस पूरे मामले में अस्पताल प्रबंधन आकड़े छिपाने में लगी हुई है। धरमलाल कौशिक ने कहा कि नवजात बच्चों की मौत से हम सब व्यथित हैं। यह बेहद ही हृदय विदारक घटना है। इस मामले पर कोई भी जिम्मेदार व्यक्ति कुछ भी कहने से बच रहा है। इन नवजात शिशुओं के परिजनों को अस्पताल प्रबंधन अलग-अलग बीमारियों को मौत का कारण बता रही है इससे कई संदेह उत्पन्न होता है कि शिशु रोग विभाग द्वारा जो तैयारियां जिला अस्पताल में होनी चाहिए थी वह तैयारियां वहां थी या नहीं, उपचार के लिए जो दवाइयां उपयोग की गई होगी उनकी मानकता पर भी सवाल उठने लगा है। इस पूरे घटना को लेकर अलग-अलग आंकड़े सामने आ रहे है इससे स्पष्ट है कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार पूरे मामले में पर्दा डालकर इस घटना को दबाना चाहती है।

नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि यह मामला बेहद ही चिंताजनक है, राज्य सरकार कुपोषण से लेकर वजन तिहार के नाम पर केवल औपचारिकता ही कर रही है और प्रदेश में हालात चिंताजनक बनते जा रही है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से कोरोना की तीसरी लहर की अंदेशे की बात कही जा रही है उसमें बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर जो तैयारियां होनी चाहिए वह तैयारियां कहीं नही दिखती है। इस पूरे घटना के प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के काम काज पर सवाल खड़ा कर दिया है। नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि इस पूरे मामले की एक कमेटी बनाकर जांच की जानी चाहिए ताकि पीड़ित परिवारों को न्याय मिल सके और घटना को लेकर वस्तु स्थिति सबके सामने आ सके।