छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
छत्तीसगढ़ के विकास मॉडल की देशभर में हो रही चर्चा – मुख्यमंत्री बघेल

छत्तीसगढ़ के विकास मॉडल की देशभर में हो रही चर्चा – मुख्यमंत्री बघेल

 रायपुर, 07 जुलाई 2023/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ को विकास की दिशा में नई पहचान मिली है। इसकी चर्चा छत्तीसगढ़ के विकास मॉडल के रूप में आज देशभर में हो रही है। हमारी सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के फलस्वरूप हर वर्ग के लोगों में खुशहाली आयी है। ग्रामीण हो व शहरी क्षेत्र, हर अंचल में निवासरत लोगों को उन्नति के भरपूर अवसर उपलब्ध हुए हैं, जिससे उनकी स्थिति मजबूत हुई है।

 

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने आज इंडिया टुडे ग्रुप का नया डिजिटल चैनल ‘छत्तीसगढ़ तक’ को लॉन्च करते हुए उपरोक्त बातें कही। उन्होंने नया डिजिटल चैनल के लॉन्च होने पर इंडिया टुडे ग्रुप को बधाई एवं शुभकामनाएं दी और कहा कि चैनल के माध्यम से छत्तीसगढ़ के विकास तथा कला-संस्कृति आदि गतिविधियों के बारे में सहजता से जानकारी मिलती रहेगी। इस अवसर पर मैनेजिंग एडिटर तक चैनल इंडिया टुडे ग्रुप-श्री मिलिन्द खांडेकर, श्री विवेक गौर तथा श्री नीरज गुप्ता आदि उपस्थित थे।

 

 

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज शाम राजधानी के एक निजी होटल में इंडिया टुडे गु्रप द्वारा आयोजित ‘छत्तीसगढ़ तक बैठक’ कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने इंडिया टुडे गु्रप से परिचर्चा के दौरान कहा कि छत्तीसगढ़ के समन्वित विकास के लिए महात्मा गांधी के बताए रास्ते का अनुसरण करते हुए सुराजी गांव योजना का बेहतर ढंग से संचालन किया जा रहा है।

 

 

जिसका गांव, गरीब, किसान, मजदूर सहित सभी वर्गों को भरपूर लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि गोधन न्याय योजना के तहत गांवों को उत्पादन का केन्द्र बनाने, गांव-गांव में महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क खोले जा रहे हैं। इससे ग्रामीणों को सुगमता से रोजगार के अवसर उपलब्ध हो रहे हैं और उन्हें बेहतर आमदनी भी होने लगी है। इस तरह गांव-गांव का विकास के साथ उन्हें स्वावलंबी बनाने का कार्य किया जा रहा है।

 

 

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस दौरान अवगत कराया कि छत्तीसगढ़ में ग्रामीण अंचल के साथ-साथ शहरी क्षेत्र के विकास पर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है। इस तरह हमारी सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों से हर अंचल तथा क्षेत्र के लोगों को आगे बढ़ने के लिए बेहतर मौका मिला है।

 

 

उन्होंने इस दौरान जनहित में संचालित विभिन्न योजनाओं राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना तथा राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना आदि कार्यक्रमों का जिक्र करते हुए कहा कि इनसे समाज के खासकर किसान, मजदूर, महिला, आदिवासी तथा युवा वर्ग और गरीब तथा कमजोर वर्ग सहित सभी वर्ग के लोगों की भलाई तथा उत्थान का कार्य हो रहा है।

 

छत्तीसगढ़ नवोदित राज्य,हमें केन्द्र से मिले ज्यादा से ज्यादा मदद : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ नवोदित राज्य,हमें केन्द्र से मिले ज्यादा से ज्यादा मदद : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

 रायपुर, 07 जुलाई 2023 : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, एनसीसी ग्राउंड में आयोजित समारोह में 7600 से अधिक लागत की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास और शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ नवोदित राज्य है, इसलिए छत्तीसगढ़ को ज्यादा से ज्यादा मदद केन्द्र से मिलनी चाहिए।

 

उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि यह हमारे लिए बहुत खुशी की बात है कि हमारे प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के दौरे पर आये हैं। प्रभु श्रीराम के ननिहाल और माता कौशल्या की भूमि में मैं उनका स्वागत करता हूँ। प्रधानमंत्री जी से हम अनेक मंचों में मिलते हैं और नीति आयोग आदि की बैठकों में मिलते हैं। हम मांगे भी करते हैं लेकिन उन्हें और दोहराना नहीं चाहता। मैं गडकरी जी के साथ भी बैठता हूँ जितना मांगते हैं उससे ज्यादा ही देते हैं।

 

 

मुख्यमंत्री ने इसके पहले प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के हेलीपेड पहुंचने पर उनकी अगवानी की तथा समारोह के मंच पर उन्हें राजकीय गमछा पहनाकर और मिलेट्स से बने उत्पाद भेंटकर उनका स्वागत किया।

 

 

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के राज्यपाल श्री विश्वभूषण हरिचंदन, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी, केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया, छत्तीसगढ़ के उप मुख्यमंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव, केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह, छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू, विधानसभा नेता प्रतिपक्ष श्री नारायण चंदेल, लोकसभा सांसद श्री अरूण साव और श्री सुनील सोनी, विधायक डॉ. रमन सिंह सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

 

समारोह में 7600 करोड़ की लागत की 10 परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास और शुभारंभ

 

 

समारोह में प्रधानमंत्री श्री मोदी ने लगभग 7600 करोड़ रूपए की लागत की 10 परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास और शुभारंभ किया। उन्होंने इनमें से राष्ट्रीय राजमार्ग से संबंधित लगभग 6,400 करोड़ रूपए की लागत की पांच परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

 

 

जिन दो परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया, उनमें जबलपुर-जगदलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के रायपुर-कोडेबोड़ खंड की 988 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित 33 कि.मी. लंबी 4 लेन वाली सड़क और एनएच-130 के बिलासपुर-अंबिकापुर खंड के 1261 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित 53 किलोमीटर लंबे बिलासपुर-पथरापाली खंड पर निर्मित 4-लेन की सड़क का लोकार्पण शामिल है।

 

 

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 6-लेन वाले ग्रीनफील्ड रायपुर-विशाखापत्तनम कॉरिडोर के छत्तीसगढ़ खंड के लिए तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इनमें – एनएच-130 सीडी पर 1368 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले 43 किलोमीटर लंबे छह लेन वाले झांकी-सरगी खंड एनएच-130 सीडी पर 1471 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले 57 किलोमीटर लंबे छह लेन वाले सरगी-बसनवाही खंड और एनएच-130 सीडी पर 1307 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले 25 किलोमीटर लंबे छह लेन वाले बसनवाही-मारंगपुरी खंड का विकास शामिल है। 2.8 किलोमीटर लंबी 6-लेन सुरंग इसका एक प्रमुख घटक है – उदंती वन्यजीव अभयारण्य क्षेत्र में वन्यजीवों के आसान आवागमन के लिए 27 रास्ते और 17 बंदर छतरियों का निर्माण भी किया जाएगा।

 

 

इसी तरह प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 750 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित 103 किलोमीटर लंबी रायपुर-खरियार रोड रेल लाइन के दोहरीकरण, 290 करोड़ रूपए की लागत से विकसित केवटी-अंतागढ़ को जोड़ने वाली 17 किलोमीटर लंबी नई रेलवे लाइन का लोकार्पण किया और हरी झंडी दिखाकर अंतागढ़ से रायपुर नई ट्रेन को रवाना किया।

 

 

प्रधानमंत्री ने कोरबा में 130 करोड़ रुपये से अधिक लागत से निर्मित 1700 सिलेण्डर दैनिक क्षमता के इंडियन ऑयल कॉर्पाेरेशन के एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का लोकार्पण तथा प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत के लाभार्थियों को 75 लाख कार्डों के वितरण का शुभारंभ किया।

 

 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा पर अमल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा पर अमल

 रायपुर, 21 जून 2023/ स्कूली बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की पहल पर राज्य में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ किए जाने के बाद अब स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम आदर्श महाविद्यालय की स्थापना की जा रही है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश में 4 महाविद्यालयों की स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है। इससे अंग्रेजी माध्यम से स्कूली शिक्षा हासिल करने वाले छात्रों को बड़ी सुविधा होगी। उन्हें अब उच्च शिक्षा के लिए दूसरे प्रदेशों में जाना नहीं पड़ेगा।

 

मुख्यमंत्री के विधानसभा में दिए गए बजट भाषण में की गई घोषणा को अमल में लाते हए आज स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम आदर्श महाविद्यालय की स्थापना सहित नवीन पदों के सृजन की स्वीकृति के साथ ही कक्षाएं प्रारंभ करने की अनुमति राज्य शासन द्वारा दे दी गई है।

 

उच्च शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मुख्य बजट 2023-24 के नवीन मद में किए गए प्रावधानों के अनुसार 04 अंग्रेजी माध्यम आदर्श महाविद्यालय की स्थापना के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके साथ ही प्रत्येक महाविद्यालय के लिए 33 पदों के मान से 132 पदों के सृजन की स्वीकृति के साथ ही कक्षाएं प्रारंभ करने की अनुमति प्रदान की गई है।

 

स्वीकृत नवीन शासकीय अंग्रेजी माध्यम आदर्श महाविद्यालय

 

1.स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी आध्यम आदर्श महाविद्यालय कोरबा जिला कोरबा 2. स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी आध्यम आदर्श महाविद्यालय रायगढ़, जिला रायगढ़ 3. स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी आध्यम आदर्श महाविद्यालय बिलासपुर, जिला बिलासपुर 4 स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी आध्यम आदर्श महाविद्यालय महासमुंद जिला महासमुंद के नाम शामिल हैं।

 

स्वीकृत महाविद्यालय के लिए सृजन किए गए 132 पद

 

प्राचार्य के लिए 04, सहायक प्राध्यापक के लिए 48, ग्रंथपाल के लिए 04, क्रीड़ाधिकारी के लिए 04, सहायक ग्रेड-01 के लिए 04, प्रयोगशाला तकनीशियन के लिए 20, सहायक ग्रेड-02 के लिए 04, सहायक ग्रेड-03 के लिए 04, प्रयोगशाला परिचायक के लिए 20, भृत्य के लिए 08, बुक लिफ्टर के लिए 04, स्वच्छक के लिए 04 एवं चौकीदार के लिए 04 पदों का सृजन किया गया है।

 
 

 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज बेरोजगारी भत्ते की तीसरी किश्त का अंतरण युवाओं के खाते में करेंगे

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज बेरोजगारी भत्ते की तीसरी किश्त का अंतरण युवाओं के खाते में करेंगे

 रायपुर, 30 जून 2023 : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज बेरोजगारी भत्ते की तीसरी किश्त का अंतरण युवाओं के खाते में करेंगे.मुख्यमंत्री निवास में कार्यक्रम प्रारम्भ. मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने 1 लाख 16 हजार 737 युवाओं के खाते में बेरोजगारी भत्ते की तीसरी किश्त के रूप में 31 करोड़ 69 लाख 60 हजार रुपए की राशि ऑनलाईन अंतरित की कार्यक्रम में तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल, विधायक श्री रामपुकार सिंह, अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू, कौशल विकास एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला,सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री प्रसन्न आर. भी उपस्थित हैं

 

स्वामी आत्मानंद स्कूल: सुलभ होता क्वालिटी एजुकेशन

स्वामी आत्मानंद स्कूल: सुलभ होता क्वालिटी एजुकेशन

 रायपुर, 28 जून 2023/ मुस्कान स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल महासमुन्द में कक्षा नवमीं में पढ़ती हैं, मुस्कान बताती हैं कि फ्री में इंग्लिश मीडियम स्कूल की अच्छी पढ़ाई के कारण अब मम्मी-पापा को फ़ीस की टेंशन नहीं होती। हमें क्वालिटी एजुकेशन मिल रही है, जो पहले प्राइवेट स्कूल में महंगी फ़ीस के साथ मिलती थी।

 

मुस्कान के पापा ऑटो चलाते हैं, उसने कहती है पहले वाले स्कूल में फ़ीस भरने में बहुत तकलीफ़ होती थी, लेकिन अब सब बहुत अच्छा है, मैं बड़ी होकर सीए बनूंगी और अपना सपना पूरा करूंगी। मुस्कान जैसे विद्यार्थी आज बेहतर माहौल में अच्छी शिक्षा प्राप्त प्राप्त कर रहे हैं, क्योंकि छत्तीसगढ़ सरकार शिक्षा की नींव मजबूत करने की दिशा में लगातार काम कर रही है।

 

 

प्रोद्यौगिकी, इन्टरनेट के युग और ग्लोबलाइजेशन के दौर में अंग्रेजी शिक्षा आज की सबसे बड़ी जरुरत है। इसी जरुरत को समझते हुए और छत्तीसगढ़ की प्रतिभा को दुनिया के लिए तैयार करने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ सरकार ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने की पहल की। इस पहल गरीब बच्चों को भी क्वालिटी एजुकेशन और अंग्रेजी भाषा में शिक्षा मिलना संभव हो रहा है।

 

 

छत्तीसगढ़ सरकार ने अंग्रेजी शिक्षा की पहल पर खोले गए स्कूलों को स्वामी आत्मानंद को समर्पित किया है, जिन्होंने अपना जीवन आदिवासी बच्चों में शिक्षा के प्रसार के लिए बिताया। स्वयं पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी भी स्वामी आत्मानंद के कार्यों से प्रभावित थीं, आज नारायणपुर के रामकृष्ण मिशन के विद्यालय से पढ़कर निकले विद्यार्थी देश के बड़े बड़े पदों पर कार्य कर रहे हैं।

 

 

अंग्रेजी शिक्षा से वंचित वर्ग तक भी शिक्षा का प्रसार हो इस भावना के साथ छत्तीसगढ़ सरकार ने पूरे प्रदेश में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की शुरुआत की, जिसके जरिए नई पीढ़ी आज की जरूरत के हिसाब से भावी भविष्य के लिए तैयार हो रही है। आज प्रदेश के स्कूल सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं।

 

 

स्कूल शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक विद्यार्थियों को पढ़ने-लिखने और अपनी प्रतिभा को निखारने का अच्छा अवसर मिल रहा है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की अगुवाई में छत्तीसगढ़ में शिक्षा के स्तर का लगातार ग्राफ बढ़ रहा है। सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर बढ़ाने और उसे मजबूत करने की दिशा में कई अहम पहल से छत्तीसगढ़ आज देश के लिए अपने तरह की एक अनूठी मिसाल पेश कर रहा है।

 

 

स्कूलों को किया गया अपग्रेड

 

 

विद्यार्थियों को पढ़ाई-लिखाई का बेहतर माहौल देने के लिए स्कूलों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है, इसके लिए इन स्कूलों में सबसे पहले आधारभूत संरचना को मजबूत किया गयाद्य पुरानी बिल्डिंग का पुनरुद्धार कर उसे एक नया रूप दिया गया। इसी का परिणाम है कि पहले जिन स्कूलों में पुराने ब्लैक बोर्ड थे आज वहां ग्रीन बोर्ड लगाए गए हैं और कुछ जगहों पर स्मार्ट बोर्ड की सुविधा से भी विद्यार्थी पढ़ रहे हैं, अब स्कूलों में पुराने बैंच-टेबल की जगह नये कम्फर्टेबल बैंच ने ले ली है।

 

 

मिल चुके हैं कई पुरस्कार

 

 

प्रदेश के बजट में शिक्षा ज्यादा राशि शिक्षा के लिए खर्च की जा रही है। इससे शैक्षणिक संस्थाओं की अधोसंरचना बेहतर हो रही है। आँगन म शिक्षा पहल के लिए छत्तीसगढ़ को 2022 का स्कॉच अवार्ड प्रदान किया गया था। इसी तरह नई दिल्ली में छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग को राष्ट्रीय स्तर के एमबिलीयंथ अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

 

 

अंग्रेजी शिक्षा के खर्च से मिली मुक्ति

 

 

स्वामी आत्मानंद शासकीय अंगेजी एवं हिंदी उत्कृष्ट विद्यालय योजना ने माता-पिता को अपने बच्चे के लिए अंग्रेजी शिक्षा के खर्च के बोझ से मुक्त करा दिया है। इन स्कूलों में अत्याधुनिक लाइब्रेरी, लैंग्वेज लैब, कंप्यूटर और साइंस के साथ ही टेनिस और बैडमिन्टन सहित विभिन्न खेलों की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं, जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में जरूरी हैं।

 

छत्तीसगढ़ में खुलेंगे 4 स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम महाविद्यालय, राज्य सरकार ने दी स्वीकृति,132 पदों पर होगी भर्ती

छत्तीसगढ़ में खुलेंगे 4 स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम महाविद्यालय, राज्य सरकार ने दी स्वीकृति,132 पदों पर होगी भर्ती

 रायपुर। स्कूली बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर राज्य में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ किए जाने के बाद अब स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम आदर्श महाविद्यालय की स्थापना की जा रही है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश में 4 महाविद्यालयों की स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है। इससे अंग्रेजी माध्यम से स्कूली शिक्षा हासिल करने वाले छात्रों को बड़ी सुविधा होगी। उन्हें अब उच्च शिक्षा के लिए दूसरे प्रदेशों में जाना नहीं पड़ेगा।

मुख्यमंत्री के विधानसभा में दिए गए बजट भाषण में की गई घोषणा को अमल में लाते हए आज स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम आदर्श महाविद्यालय की स्थापना सहित नवीन पदों के सृजन की स्वीकृति के साथ ही कक्षाएं प्रारंभ करने की अनुमति राज्य शासन द्वारा दे दी गई है। उच्च शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मुख्य बजट 2023-24 के नवीन मद में किए गए प्रावधानों के अनुसार 4 अंग्रेजी माध्यम आदर्श महाविद्यालय की स्थापना के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके साथ ही प्रत्येक महाविद्यालय के लिए 33 पदों के मान से 132 पदों के सृजन की स्वीकृति के साथ ही कक्षाएं प्रारंभ करने की अनुमति प्रदान की गई है।

स्वीकृत नवीन शासकीय अंग्रेजी माध्यम आदर्श महाविद्यालय1

. स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी आध्यम आदर्श महाविद्यालय कोरबा जिला कोरबा 2. स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी आध्यम आदर्श महाविद्यालय रायगढ़, जिला रायगढ़ 3. स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी आध्यम आदर्श महाविद्यालय बिलासपुर, जिला बिलासपुर 4 स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी आध्यम आदर्श महाविद्यालय महासमुंद जिला महासमुंद के नाम शामिल हैं।

स्वीकृत महाविद्यालय के लिए सृजन किए गए 132 पद

प्राचार्य के लिए 4, सहायक प्राध्यापक के लिए 48, ग्रंथपाल के लिए 4, क्रीड़ाधिकारी के लिए 4, सहायक ग्रेड-01 के लिए 4, प्रयोगशाला तकनीशियन के लिए 20, सहायक ग्रेड-02 के लिए 4, सहायक ग्रेड-03 के लिए 4, प्रयोगशाला परिचायक के लिए 20, भृत्य के लिए 8, बुक लिफ्टर के लिए 4, स्वच्छक के लिए 4 एवं चौकीदार के लिए 4 पदों का सृजन किया गया है।

मुख्यमंत्री बघेल आज बालोद, कबीरधाम और बिलासपुर जिले के दौरे पर,कुर्मी समाज के सम्मेलन और अखिल भारतीय हल्बा-हल्बी समाज के स्थापना दिवस समारोह में होंगे शामिल

मुख्यमंत्री बघेल आज बालोद, कबीरधाम और बिलासपुर जिले के दौरे पर,कुर्मी समाज के सम्मेलन और अखिल भारतीय हल्बा-हल्बी समाज के स्थापना दिवस समारोह में होंगे शामिल

 मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल आज बालोद, कबीरधाम और बिलासपुर जिले में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे।निर्धारित दौरा कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री  बघेल सुबह 11.25 बजे पुलिस ग्राउण्ड हेलीपेड रायपुर से हेलीकॉप्टर द्वारा बालोद जिले के दल्ली राजहरा के लिए प्रस्थान करेंगे और अपरान्ह 12 बजे से वहां फुटबॉल ग्राउण्ड में आयोजित अखिल भारतीय हल्बा, हल्बी आदिवासी समाज का 83वां स्थापना दिवस एवं प्रतिभा सम्मान समारोह में शामिल होंगे।

नवीन हाईटेक बस स्टैण्ड का लोकार्पण

मुख्यमंत्री कार्यक्रम पश्चात दल्ली राजहरा से दोपहर 1.05 बजे हेलीकॉप्टर से प्रस्थान कर दोपहर 1.50 बजे जिला मुख्यालय कवर्धा के न्यू पुलिस लाईन हेलीपेड पहुंचेंगे और वहां दोपहर 2 बजे से आयोजित नवीन हाईटेक बस स्टैण्ड का लोकार्पण-भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे और जिला कार्यालय कबीरधाम में छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। साथ ही नवनिर्मित पौनी-पसारी परिसर का लोकार्पण करेंगे और गांधी मैदान में आयोजित ‘वार्षिक अधिवेशन-2023’ चन्द्रनाहूं कुर्मी क्षत्रिय समाज कवर्धा राज एवं नवनिर्मित कुर्मी क्षत्रिय छात्रावास भवन लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री  बघेल कार्यक्रम पश्चात शाम 4.35 बजे कवर्धा से हेलीकॉप्टर द्वारा प्रस्थान कर शाम 4.55 बजे बिलासपुर पहुचेंगे और वहां से प्रस्थान कर रात्रि 10.10 बजे रायपुर लौट आएंगे।

BREAKING : मल्लिकार्जुन खड़गे से सीएम भूपेश बघेल ने की मुलाकात

BREAKING : मल्लिकार्जुन खड़गे से सीएम भूपेश बघेल ने की मुलाकात

 रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल देश की राजधानी दिल्ली दौरे पर हैं। अपने प्रवास के दौरान उन्होंने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके मद्देनजर यह मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है। हालांकि मुलाकात पर किन मुद्दों पर चर्चा हुई इसकी जानकारी अभी नहीं मिल सकी है। मगर सियासी गलियारों से खबर है कि इस मुलाकात में प्रदेश में सत्ता के समीकरण और ईडी की रेड पर चर्चा संभव है।

मुख्यमंत्री बघेल आज जायेंगे दिल्ली, ’मिंट इंडिया पब्लिक पॉलिसी समिट’ में होंगे शामिल

मुख्यमंत्री बघेल आज जायेंगे दिल्ली, ’मिंट इंडिया पब्लिक पॉलिसी समिट’ में होंगे शामिल

 रायपुर। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल आज नई दिल्ली जायेंगे। मुख्यमंत्री  बघेल निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दोपहर 12 बजे स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर से विमान द्वारा रवाना होकर दोपहर 1.45 बजे नई दिल्ली पहुंचेंगे।

मुख्यमंत्री वहां दोपहर 2.10 बजे नई दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित होटल लीला पैलेस में आयोजित ’मिंट इंडिया पब्लिक पॉलिसी समिट’ में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री  बघेल नई दिल्ली में रात्रि विश्राम करेंगे।

राजीव गांधी के समावेशी विकास के सपने को साकार कर रहा छत्तीसगढ़ : भूपेश बघेल

राजीव गांधी के समावेशी विकास के सपने को साकार कर रहा छत्तीसगढ़ : भूपेश बघेल

 मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर नमन किया

रायपुर । मुख्यमंत्री बघेल ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्वर्गीय राजीव गांधी की 21 मई को पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया है। बघेल ने अपने संदेश में कहा है कि देश के विकास और नवनिर्माण में स्वर्गीय राजीव गांधी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। राजीव गांधी ने युवा प्रधानमंत्री के रूप में देश की बागडोर संभाली। उनकी नवोन्मेषी और दूरदर्शी युवा सोच के कारण भारत में सूचनाक्रांति आई जिसने देश को एक नई गति और दिशा दी। उनकी पहल के प्रभाव के रूप में आज हम ई-प्रशासन का वर्तमान स्वरूप और शासकीय कामकाज में पारदर्शिता देख पा रहे हैं। डिजिटल इंडिया की नींव राजीव गांधी के कार्यकाल में ही रख दी गई थी

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी ने पंचायती राज संस्थाओं और नगरीय निकायों को अधिकार संपन्न बनाकर देश की नींव मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने मतदान की आयु 21 से घटाकर कर 18 वर्ष में ही युवाओं को मत देने का अधिकार दिलाया। विज्ञान और तकनीकी को बढ़ावा देकर उन्होंने देश में उद्योगों के लिए नए रास्ते खोले। वास्तव में राजीव गांधी आधुनिक भारत के स्वप्नदृष्टा थे। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी का छत्तीसगढ से गहरा लगाव रहा। यहां की आदिवासी संस्कृति और निवासियों को उन्होंने करीब से देखा, जाना और उनके विकास के लिए काम किया। गरियाबंद जिले के आदिवासी अंचल कुल्हाड़ीघाट में 1985 का उनका संक्षिप्त प्रवास आज भी लोगों की यादों में बसा है। इसी समय उन्होंने धमतरी जिले के दुगली की यात्रा की, जिसे अब राजीव ग्राम के नाम से भी जाना जाता है।

बघेल ने कहा कि राजीव गांधी ने समावेशी विकास का सपना देखा और उसके लिए अनेकों नीतियां बनाई। उनके पदचिन्हों पर चलते हुए छत्तीसगढ़ सरकार भी अन्त्योदय से लेकर उद्यमियों तक सबके विकास के लिए काम कर रही है। राज्य सरकार द्वारा स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर वर्ष 2020 में ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ शुरू की गई। जिसके तहत प्रदेश के 24 लाख से अधिक किसानों को सीधे उनके खातों में प्रति एकड़ 9 हजार रूपए कृषि आदान सहायता राशि (इनपुट सब्सिडी) अंतरित की जा रही है। इसी प्रकार खेती किसानी में कृषि मजदूर के रूप में काम करने वाले लोगों को राहत देेने के लिए राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना में भूमिहीन कृषि मजदूरों को सालाना 7 हजार रूपए की राशि उनके बैंक खातों में दी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी आतंकवाद के आगे नहीं झुके और देश के लिए अपने प्राणों की भी परवाह नहीं की। उनके सम्मान में और उनको श्रद्धांजलि देने के लिए उनकी पुण्यतिथि 21 मई को पूरा देश आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाता है। आतंकवाद, नक्सलवाद, भ्रष्टाचार की जड़े समाप्त कर देश और प्रदेश में विकास के लिए सबका संकल्प और कार्य ही राजीव गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

भरोसे का सम्मेलन: मुख्यमंत्री बघेल कल रीपा का करेंगे लोकार्पण, इन योजना के हितग्राहियों को करेंगे राशि का अंतरण

भरोसे का सम्मेलन: मुख्यमंत्री बघेल कल रीपा का करेंगे लोकार्पण, इन योजना के हितग्राहियों को करेंगे राशि का अंतरण

 रायपुर : मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल आज पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय  राजीव गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर दुर्ग जिले के पाटन विकासखंड के ग्राम सांकरा में आयोजित भरोसे के सम्मेलन में ग्राम कुर्मीगुंडरा में 2 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) का लोकार्पण करेंगे।

राजीव गांधी के पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित भरोसे का सम्मेलन में राज्य के 13 जिलों के 3085 राजीव युवा मितान क्लबों को 7 करोड़ 71 लाख रूपए की राशि जारी करेंगे।

प्रदेश में 13 हजार 242 राजीव युवा मितान क्लब का गठन

गौरतलब है कि युवाओं को रचनात्मक कार्यों से जोड़ने के उद्देश्य से राजीव युवा मितान क्लबों का गठन किया गया है। वर्तमान में प्रदेश में 13 हजार 242 राजीव युवा मितान क्लब का गठन कर सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है। राजीव युवा मितान क्लब को विभिन्न गतिविधियों के आयोजन के लिए प्रत्येक तीन माह में 25 हजार रूपए के मान से सालाना एक लाख रूपए प्रत्येक क्लब को दिए जा रहे हैं।

योजना के हितग्राहियों को 13 करोड़ 57 लाख रूपए की राशि

पाटन में आयोजित हो रहे भरोसे के सम्मेलन में गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को 13 करोड़ 57 लाख रूपए की राशि का ऑनलाईन अंतरण करेंगे। जिसमें 01 मई से 15 मई तक गौठानों में क्रय किए गए 1.98 लाख क्विंटल गोबर के एवज में ग्रामीण पशुपालकों को 3.95 करोड़ रूपए तथा गौठान समितियों को 5.66 करोड़ एवं स्व-सहायता समूहों को 3.96 करोड़ रूपए की लाभांश राशि शामिल है।

राज्य के 24 लाख 52 हजार 592 किसानों को देंगे

किसान न्याय योजना के तहत इस साल दी जाने वाली सौगातों के सिलसिले कि शुरुआत करने जा रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 21 मई को दुर्ग जिले के सांकरा पाटन में आयोजित होने वाले भरोसे के सम्मेलन में राज्य के 24 लाख 52 हजार 592 किसानों को इस योजना की पहली किश्त के रूप में 1894 करोड़ 93 लाख रूपए की राशि का ऑनलाईन अंतरण उनके बैंक खातों में करेंगे।

CG NEWS : सद्गुरू कबीर आश्रम सेलुद के संत समागम कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

CG NEWS : सद्गुरू कबीर आश्रम सेलुद के संत समागम कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

 रायपुर।  मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने कहा है कि संत कबीर ऐसे महान संत थे, जिन्होंने समाज में फैले सामाजिक आडम्बर व अंधविश्वास पर कड़ा प्रहार किया और समाज को जागरूक कर एकसूत्र में पिरोने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि 650 वर्ष बीतने के बाद भी उनकी वाणी आज भी प्रासंगिक है। बघेल आज दुर्ग जिले के पाटन विकासखण्ड के ग्राम सेलूद के सद्गुरू कबीर आश्रम में आयोजित संत समागम को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने सद्गुरू कबीर आश्रम में डोम निर्माण की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सद्गुरू कबीर प्रेम के अनुरागी थे। वे जाति, धर्म से परे मानव से मानव को जोड़ने और उन्हें एकसूत्र में बांधने का काम किया। संत कबीर की वाणी, दोहों के माध्यम से अनंत काल तक समाज के पथ प्रदर्शन करते रहेगी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार भी सन्त के बताए मार्ग पर चल कर शिक्षा, स्वास्थ व संस्कृति आदि क्षेत्रों में कार्य कर रही है। इससे पहले संत समागम में मुख्यमंत्री ने सद्गुरू कबीर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। कार्यक्रम स्थल में साहित्य वेदान्ताचार्य सुकृत साहेब शास्त्री, संचालक छोटे महन्त परमेश्वर दास साहेब, अध्यक्ष सन्त भूपत साहेब, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक अध्यक्ष राजेंद्र साहू, जिला पंचायत उपाध्यक्ष अशोक साहू, कृषि उपज मंडी के अध्यक्ष अश्विनी साहू व अन्य जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण उपस्थित थे।

भूपेश सरकार मेहरबान…छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी की भरमार, अलग-अलग विभागों में निकली बंपर भर्ती

भूपेश सरकार मेहरबान…छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी की भरमार, अलग-अलग विभागों में निकली बंपर भर्ती

 रायपुर: छत्तीसगढ़ में 58 फीसदी आरक्षण मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद सरकार मिशन मोड पर भर्तियां करने में जुट गई है। इससे प्रदेश के लाखों उम्मीदवारों के नौकरी की उम्मीद फिर से जिंदा हो गई है। अकेले, छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में ही करीब 4 लाख 45 हजार उम्मीदवार भर्ती या नियुक्ति का इंतजार कर रहे थे। पीएससी ने रुकी हुई भर्ती परीक्षा और रुके हुए रिजल्ट को जारी करना शुरू कर दिया है।

CGPSC से मिली जानकारी के मुताबिक, 10 एग्जाम आरक्षण मुद्दे के कारण ही अटके हुए थे। आवास एवं पर्यावरण विभाग में असिस्टेंट डायरेक्टर रिसर्च पद के लिए एग्जाम लिया गया था। लिखित परीक्षा में 247 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसका रिजल्ट जारी करने की तैयारी है। CGPSC 2021 की परीक्षा के अंतिम चयन की लिस्ट भी रुकी है। इसके जारी होते ही 509 उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होगा।

वन विभाग में 211 पदों के लिए इंटरव्यू रुका हुआ था, उसका शेड्यूल जारी हो चुका है। स्टेट इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2021 के 20 हजार उम्मीदवार मंत्रालय और CGPSC में 91 चपरासी के पद की भर्ती के 4 लाख 18 हजार से ज्यादा उम्मीदवार। CMO पद, गृह विभाग के साइंटिफिक ऑफिसर, आयुर्वेद मेडिकल ऑफिसर जैसे पदों पर भी हजारों उम्मीदवार प्रक्रिया शुरू होने के इंतजार में थे। इनका भी इतंजार खत्म होगा।

वाई-फाई सुविधा से लैस होंगे रूरल इंडस्ट्रियल पार्क: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

वाई-फाई सुविधा से लैस होंगे रूरल इंडस्ट्रियल पार्क: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

 रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि प्रदेश के रूरल इंडस्ट्रियल पार्क को वाई-फाई सुविधा से लैस किया जाएगा, ताकि ये पार्क आर्थिक गतिविधियों के सक्रिय केन्द्र के रूप में विकसित हो सकें। मुख्यमंत्री श्री बघेल आज यहां अपने निवास कार्यालय में आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में गौठानों में बनाए जा रहे रूरल इंडस्ट्रियल पार्क और छत्तीसगढ़ सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण-2023 की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि प्रत्येक ब्लॉक में गोबर पेंट निर्माण की कम से कम एक इकाई की स्थापना की दिशा में तेजी से कार्य करें। उन्होंने रीपा में उत्पादित सामग्रियों के संस्थागत बिक्री केन्द्रों का बड़े व्यावसायिक संस्थानों के साथ मार्केट लिंकेज कराने के निर्देश दिए।

सीएम बघेल ने कहा कि रीपा से जुड़े हुए गौठानों को मल्टी एक्टिविटी केन्द्र के रूप में विकसित किया जाए। आर्थिक गतिविधियों में पारंपरिक व्यवसाय से जुड़े परिवारों के साथ ही पुरूषों की भी सहभागिता बढ़ाई जाए। ऐसा प्रयास किया जाए कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल सके। इसी तरह उन्होंने रीपा के स्तर पर समूहों को विभिन्न व्यवसायों में कौशल उन्नयन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शीघ्र पूर्ण करने तथा बरसात के मौसम में सभी गौठानों में छायादार और फलदार वृक्षों का रोपण करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री बघेल ने बैठक में छत्तीसगढ़ सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण-2023 की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि सर्वेक्षण का कार्य एक अप्रैल से प्रारंभ किया गया है। सर्वे का कार्य 30 अप्रैल तक किया गया। एक से 5 मई तक अद्यतनीकरण का कार्य किया जा रहा है। 5 मई से 15 मई तक गांवों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन कर दावा-आपत्ति लिया जाएगा तथा 15 मई से 18 मई तक दावा-आपत्ति वाले प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा। 18 मई से 25 मई तक दावा-आपत्ति वाले प्रकरणों में किए गए निराकरणों का पुनः ग्रामसभा में अनुमोदन किया जाएगा।

सीएम बघेल ने श्रमिकों के साथ लिया बोरे-बासी का आनंद, मजदूरों के हित में किया बड़ा ऐलान…

सीएम बघेल ने श्रमिकों के साथ लिया बोरे-बासी का आनंद, मजदूरों के हित में किया बड़ा ऐलान…

 रायपुर। बोरे-बासी तिहार में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने श्रमिकों के साथ बोरे-बासी का स्वाद लिया। अथान, चटनी, भाजी, बड़ी-बिजौरी और गोंदली के साथ बोरे-बासी तिहार में सामूहिक भोज हुआ। साथ ही साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित प्रदेश स्तरीय श्रमिक सम्मेलन में महत्वपूर्ण घोषणाएं की है.

मुख्यमंत्री निर्माण मजदूर मंथली सीजन टिकट कार्ड योजना के अंतर्गत ऐसे पंजीकृत निर्माण श्रमिक जो निर्माण कार्य के लिये अपने घर से अन्य स्थानों पर रेल/ बस के माध्यम से प्रतिदिन आना जाना (यात्रा) करते है। उन्हें मंडल द्वारा रेल मंडल एवं परिवहन विभाग तथा नगर निगम द्वारा निर्धारित दर अनुसार 50 कि0मी0 तक यात्रा हेतु मासिक टिकट कार्ड (MST) प्रदाय किया जायेगा, जिसके माध्यम से ऐसे श्रमिकों को यात्रा पर होने वाला संपूर्ण व्यय छ०ग० भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल करेगा।

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना के अंतर्गत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की कार्यस्थल में दुर्घटना मृत्यु पर देय सहायता राशि रूपये 1.00 लाख से बढ़ाकर रूपये 5.00 लाख तथा स्थायी दिव्यांगता पर देव सहायता राशि रूपये 50 हजार से बढ़ाकर रूपये 2.50 लाख किया जा रहा है। साथ ही अपंजीकृत श्रमिक कार्यस्थल पर दुर्घटना से मृत्यु होने पर रूपये 1.00 लाख सहायता प्रदान की जावेगी।

 
BIG NEWS : छत्तीसगढ़ के लिए बड़ी खुशखबरी, खुलेंगे 5 नए नर्सिंग कॉलेज, केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी

BIG NEWS : छत्तीसगढ़ के लिए बड़ी खुशखबरी, खुलेंगे 5 नए नर्सिंग कॉलेज, केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी

 रायपुर।  छत्तीसगढ़ में अब नए नर्सिंग कॉलेज खोलने की अनुमति मिल गई है। बता दें कि केंद्रीय कैबिनेट ने प्रदेश के पांच जिलों में पांच नए नर्सिंग कॉलेज खोलने के लिए अनुमति दे दी है। इन नर्सिंग कॉलेज को खोलने में लगभग 50 करोड़ रुपए की लागत लगेगी।

देश में कुल 157 नए नर्सिंग कॉलेज खोलने की अनुमति है। इनमे से छत्तीसगढ़ में पांच नए कॉलेज खोलने के लिए अनुमति दी गई है। देशभर में ये सभी कॉलेज दो साल के भीतर खोले जाएंगे। सभी कॉलेज को खोलने के लिए लगभग 1570 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि देश और दुनिया में बीएससी नर्सिंग करने वालों की डिमांड हैं और उन्‍हें तुरंत नौकरी मिल जाती है. इस फैसले से देश और दुनिया की जरूरत भी पूरी हो सकेगी. आज भारतीय नर्सेस दुनिया के कई देशों में अपनी सेवाएं दे रही हैं।

Naxal Attack : नक्सली हमले में शहीद 10 जवान और ड्राइवर के परिवार को मुआवजा देगी छत्तीसगढ़ सरकार, सीएम बघेल ने किया ऐलान

Naxal Attack : नक्सली हमले में शहीद 10 जवान और ड्राइवर के परिवार को मुआवजा देगी छत्तीसगढ़ सरकार, सीएम बघेल ने किया ऐलान

 Dantewada Naxal Attack : छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में बुधवार को हुए बड़े नक्सली हमले में शहीद 10 डीआरजी जवान और एक ड्राइवर के परिवार को मुआवजा दिया जाएगा. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को इसका ऐलान किया. सीएम ने कहा कि, ‘मैं 10 डीआरजी जवानों और एक ड्राइवर की मौत पर गहरा शोक व्यक्त करता हूं. उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा. इसमें शामिल नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. जो समर्पण करना चाहते हैं उन्हें समर्पण कर देना चाहिए.’

सीएम बघेल दंतेवाड़ा में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए आये हुए थे. इसी दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए मुआवजा का ऐलान किया. हालांकि मुआवजे की राशि कितनी होगी, इसे जुड़ी कोई जानकारी अभी सामने नहीं आई है. सीएम ने बताया कि ‘दंतेवाड़ा SP को नक्सलियों की गोपनीय सूचना मिली थी. घटनास्थल पर हमारी टीम की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई, एक नक्सली को पकड़कर लाया जा रहा था जिस दौरान IED ब्लास्ट में 10 जवान और एक सिविलियन की मृत्यु हो गई. मैं उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं. हमारे जवानों ने लड़ते हुए अपने प्राणों की आहूति दी है, यह लड़ाई तेजी से लड़ी जाएगी.’

 


सीएम ने इस तरह दी श्रद्धांजलि

शहीदों को श्रद्धांजलि देने के दौरान की कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं जिन्हें सीएम बघेल ने खुद अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है. इन तस्वीरों में वे शहीद जवानों के शव को कांधा देते हुए नजर आ रहे हैं. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘है नमन उनको कि जिनके सामने बौना हिमालय. जो धरा पर गिर पड़े पर आसमानी हो गये हैं. लिख चुकी है विधि तुम्हारी वीरता के पुण्य लेखे. विजय के उदघोष, गीता के कथन तुमको नमन है.’ आपको बता दें कि इस कार्यक्रम में शहीद जवानों के परिवार से भी लोग शामिल हुए हैं. श्रद्धांजलि कार्यक्रम के बाद सभी शहीदों का शव उनके घर के लिए रवाना हो जाएगा.

दंतेवाड़ा नक्सली हमला: सीएम बघेल ने दी शहीद जवानों को श्रद्धांजलि

दंतेवाड़ा नक्सली हमला: सीएम बघेल ने दी शहीद जवानों को श्रद्धांजलि

 दंतेवाड़ा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरूवार को  दंतेवाड़ा में नक्सलियों के आईईडी हमले में जान गंवाने वाले 10 डीआरजी जवानों और एक चालक को श्रद्धांजलि दी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जवानों के परिजनों से मुलाकात भी की।

दंतेवाड़ा नक्सली हमले में जान गंवाने वाले 10 डीआरजी जवानों को बंदूकों की सलामी दी गई। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पीसीसी चीफ मोहन मरकाम, बीजापुर विधायक विक्रम मंडावी, दंतेवाड़ा विधायक, देवती कर्मा समेत दंतेवाड़ा कलेक्टर, आईजी, एसपी से लेकर तमाम पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

कुछ देर बाद सीएम बस्तर के पुलिस और सुरक्षाबल के अधिकारियों की बैठक लेंगे।

बुधवार को हुए नक्सली हमले में डीआरजी के 10 जवान शहीद हो गए। और एक सिविलियन ड्राइवर की भी मौत हुई है। सभी जवान एक पिकअप वैन में सवार थे और दंतेवाड़ा के अरनपुर में ये वैन आईईडी की चपेट में आ गई थी।

डीआरजी के जवान एक ऑपरेशन से लौट रहे थे तभी नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट कर अपने नापाक मंसूबों को अंजाम दिया।

भूपेश बघेल ने कहा, नक्सलियों को बख्शा नहीं जाएगा। नक्सलियों के खिलाफ हमारी लड़ाई अब अंतिम चरण में है। और योजनाबद्ध तरीके से नक्सलवाद को जड़ से खत्म किया जाएगा।

इस नक्सल वारदात के बाद केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को फोन पर घटना की जानकारी ली और जवानों की शहादत पर दुख जताया। उन्होने सीएम को हरसंभव मदद का आश्वास दिया है।

गौठानों में पशुओं के लिए चारा, पानी और छाया की व्यवस्था की जाए: भूपेश बघेल

गौठानों में पशुओं के लिए चारा, पानी और छाया की व्यवस्था की जाए: भूपेश बघेल

 मुख्यमंत्री ने गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को 4.40 करोड़ की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर की

रायपुर । मुख्यमंत्री बघेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के 10 हजार से अधिक गौठानों में गर्मी को देखते हुए पशुओं के लिए चारा पानी और छाया की व्यवस्था की जाए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के सभी कलेक्टरों और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को गौठानों का भ्रमण कर वहां पैरा के साथ ही हरे चारे, शेड और पानी की व्यवस्था कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि पंचायतों के आश्रित गांवों में भी मांग अनुसार गौठान की स्वीकृति दी जाए।

मुख्यमंत्री बघेल ने गुरुवार को अपने निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में गोधन न्याय योजना के तहत् से पशुपालक ग्रामीणों, गौठानों से जुड़ी महिला समूहों और गौठान समितियों को 4 करोड़ 40 लाख रूपए की राशि ऑनलाइन अंतरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गौठान में होने वाली आर्थिक गतिविधियों के संचालन के लिए अनिवार्य रूप से गौठान समितियों की बैठक करायी जाए। मुख्यमंत्री ने इस बात पर प्रसन्नता जाहिर कि राज्य के आधे से अधिक गौठान स्वावलंबी हो चुके हैं। उन्होंने गर्मी के मौसम को देखते हुए कहा कि नहरों से तलाबों में पानी भरने का काम त्वरित गति से करें, जिससे पानी की उपलब्धता रहेगी और जल स्तर बढ़ेगा। कार्यक्रम को कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने भी संबोधित किया।

गौरतलब है कि प्रदेश की 11 हजार पंचायतों में 10 हजार 6 सौ नब्बे गौठान स्वीकृत हुए हैं। जिसमें से 10 हजार से अधिक गौठान पूर्ण हो गये हैं। इन गौठानों में 5 हजार 3 सौ 98 गौठान स्वावलंबी हो गये हैं, जिनके द्वारा गोबर खरीदने के लिए 50 करोड़ 82 लाख रूपये की सहायता दी गई है। एक अप्रैल से 15 अप्रैल तक गौठानों में कुल 1.30 लाख क्विंटल गोबर की खरीदी हुई है। जिसके एवज में गोबर विक्रेताओं को अंतरित की जाने वाली 2.59 करोड़ रूपए की राशि में से 1.24 करोड़ की राशि कृषि विभाग द्वारा तथा 1.67 करोड़ रूपए का भुगतान स्वावलंबी गौठानों द्वारा किया गया है।

प्रदेश के 49 गौठानों में गोबर से पेंट तैयार करने की इकाई स्वीकृत की गई है जिसमें से 34 इकाईयां की स्थापना की जा चुकी है। 32 इकाई मेें पेंट का उत्पादन किया जा रहा है। इन इकाईयों से 87 हजार 8 सौ 27 लीटर पेंट की उत्पादन किया गया है तथा 47 हजार 5 सौ 47 लीटर पेंट के बिक्री से 97.08 लाख रूपये की आय अर्जित की गई है। राज्य के 33 जिलों के गौठानों में 20.20 लाख क्विंटल पैरा और 7 हजार 8 सौ 59 गौठानों में पानी की व्यवस्था की गई है।गोधन न्याय योजना के तहत राज्य में हितग्राहियों को अब तक लगभग 439 करोड़ 73 लाख रूपए का भुगतान किया जा चुका है। राज्य में 15 अप्रैल 2023 तक गौठानों में 112.34 लाख क्विंटल गोबर की खरीदी की गई है। गोबर विक्रेताओं से आज की राशि अंतरण के पश्चात क्रय किए गए गोबर के एवज में 224 करोड़ 68 लाख रूपए का भुगतान किया जा चुका है। वहीं गौठान समितियों एवं महिला स्व-सहायता समूहों को आज किये गये 1.81 करोड़ रूपए के भुगतान के बाद 192.65 करोड़ रूपए की राशि दी जा चुकी है।

इस अवसर पर वर्चुअल रूप से वन मंत्री अहमद अकबर, स्कूल शिक्षा प्रेमसाय सिंह टेकाम एवं कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा एवम विनोद वर्मा, छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, कृषि उत्पादन आयुक्त कमलप्रीत सिंह अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

गोधन न्याय योजना: मुख्यमंत्री ने हितग्राहियों को किया 4. 40 करोड़ रूपए का भुगतान

गोधन न्याय योजना: मुख्यमंत्री ने हितग्राहियों को किया 4. 40 करोड़ रूपए का भुगतान

 रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरूवार को अपने निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को 4 करोड़ 40 लाख रूपए का भुगतान किया।

कार्यक्रम के दौरान, मुख्यमंत्री ने 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक गौठानों में पशुपालक ग्रामीणों, किसानों, भूमिहीनों से क्रय 1.30 लाख क्विंटल गोबर के एवज में 2 करोड़ 59 लाख रूपए, गौठान समितियों को 1 करोड़ 6 लाख रूपए और महिला समूहों को 75 लाख रूपए की लाभांश राशि ऑनलाईन अंतरित की।

उल्लेखनीय है कि राज्य में 15 अप्रैल 2023 तक गौठानों में 112.34 लाख क्विंटल गोबर की खरीदी की गई है।  गोबर विक्रेताओं को क्रय किए गए गोबर के एवज में 224 करोड़ 68 लाख रूपए का भुगतान किया जा चुका है।

गौठान समितियों एवं महिला स्व-सहायता समूहों को 192 करोड़ 65 लाख रूपए का भुगतान किया जा चुका है। गोधन न्याय योजना के तहत राज्य में हितग्राहियों को लगभग 439 करोड़ 73 लाख रूपए का भुगतान किया जा चुका है।

वर्तमान में 50 फीसद से अधिक गौठान स्वावलंबी हो चुके हैं, जो स्वयं की राशि से गोबर एवं गौमूत्र की खरीदी के साथ-साथ गौठान के अन्य व्यवस्थाएं कर रहे हैं।