छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
WTC Final 2021: टूट गया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बनने का सपना, फाइनल में न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से हराया

WTC Final 2021: टूट गया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बनने का सपना, फाइनल में न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से हराया

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हरा दिया है। इसके साथ ही केन विलियमसन की कप्तानी में न्यूजीलैंड ने डब्ल्यूटीसी के पहले खिताब पर कब्जा कर लिया है। टीम इंडिया से मिले 139 रनों के लक्ष्य को कीवी टीम ने महज 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड की तरफ से कप्तान विलियमसन (नाबाद 52) और रॉस टेलर (नॉटआउट 47) ने शानदार पारी खेली और टीम को ऐताहिसक जीत दिलाने में अहम किरदार निभाया। इससे पहले भारत की टीम दूसरी इनिंग में महज 170 रन बनाकर ऑलआउट हुई। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों के आगे टीम इंडिया का बल्लेबाज ताश के पत्तों की तरह बिखर गए। कीवी टीम की ओर से दूसरी पारी में टिम साउदी ने सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके, जबकि पहली इनिंग में काइल जेमीसन ने पांच विकेट चटकाए थे।
भारत से मिले 139 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टॉम लाथम (9) और डेवोन कॉनवे (19) बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके। इसके बाद केन विलियमसन और रॉस टेलर ने कीवी पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए नाबाद 96 रनों की पार्टनरशिप की। टेलर और विलियमयन भारत गेंदबाजों के आगे किसी भी दिक्कत में नजर नहीं आए और दोनों ने मैदान के चारों तरफ खुलकर शॉट्स लगाए। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी इनिंग में 2 विकेट झटके, लेकिन उनको बाकी गेंदबाजों का साथ नहीं मिल सका। भारत के तेज गेंदबाज दूसरी पारी में लाइन लेंथ से भटके हुए नजर आए।
इससे पहले टेस्ट के छठे दिन भारत ने अपने कल के स्कोर 64/2 से आगे खेलना शुरू किया। रिजर्व डे की शुरुआत न्यूजीलैंड के लिए बेहद शानदार रही और जेमीसन ने कोहली और पुजारा को सस्ते में पवेलियन भेजा। विराट डब्ल्यूटीसी फाइनल की दोनों ही पारियों में काइल जेमीसन का शिकार बने। कोहली दूसरी पारी में 29 गेंदों का सामना करने के बाद सिर्फ 13 रन ही बना सके। वहीं, टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज पुजारा भी महज 15 रनों की इनिंग खेलकर चलते बने। इसके बाद, क्रीज पर सेट होने की कोशिश कर रहे अजिंक्य रहाणे ट्रेंट बोल्ट की गेंद को समझने में नाकाम रहे और 15 रनों के स्कोर पर वाटलिंग को कैच देकर पवेलियन लौटे। जडेजा (16) और रविचंद्रन अश्विन (7) भी बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और पूरी भारतीय टीम महज 170 रनों पर सिमट गई। न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउदी ने चार बोल्ट ने तीन और जेमीसन ने दो विकेट झटके।
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने पहली पारी में 217 रन बनाए। टीम की तरफ से अजिंक्य रहाणे ने सबसे अधिक 49 और कप्तान विराट कोहली ने 44 रनों की पारी खेली। भारत की टीम एक समय पहली इनिंग में 146 रन पर तीन विकेट गंवाकर अच्छी स्थिति में दिखाई दे रही थी, लेकिन काइल जेमीसन की घातक गेंदबाजी के आगे भारतीय बल्लेबाजों ने एक-एक करके घुटने टेक दिए। भारत के 217 रनों के जवाब में न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 249 रन बनाए और 32 रनों की बेशकीमती बढ़त हासिल की। कीवी टीम की ओर से डेवोन कॉनवे ने 54 रन जड़े, जबकि कप्तान विलियमयन ने 49 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने चार और ईशांत ने तीन विकेट झटके।

 

WTC Final India vs New Zealand: भारत का गिरा 8 वाँ विकेट, अब हार का संकट मंडराने लगा है

WTC Final India vs New Zealand: भारत का गिरा 8 वाँ विकेट, अब हार का संकट मंडराने लगा है

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final India vs New Zealand) का फाइनल मैच साउथम्पटन के द एजिस बाउल स्टेडियम में खेला जा रहा है। टीम इंडिया की बढ़त 120 रनों के पार पहुंच चुकी है, लेकिन इस दौरान भारत 8 विकेट भी गंवा चुका है। ऋषभ पंत 41 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में हेनरी निकोल्स को कैच थमाकर आउट हो गए।
69.2 ओवर में भारत ने सातवां विकेट गंवा दिया है। भारत को सातवां झटका 156 रनों पर लगा। पंत ने 88 गेंद पर 41 रनों की पारी खेली और रनों की रफ्तार बढ़ाने के चक्कर में कैच आउट हुए। ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर हेनरी निकोल्स ने पंत का जबर्दस्त कैच लपका। उसके बाद 69.4 ओवर में आश्विन भी आउट होकर पवेलियन लौट गए है।
 

भारत की पहली महिला ओलिंपिक मेडलिस्ट कर्णम मल्लेश्वरी बनी दिल्ली खेल विवि की पहली कुलपति

भारत की पहली महिला ओलिंपिक मेडलिस्ट कर्णम मल्लेश्वरी बनी दिल्ली खेल विवि की पहली कुलपति

यमुनानगर:  भारत की पहली महिला ओलंपिक मेडल विजेता कर्णम मल्लेश्वरी जिन्होने वेट लिफ्टिंग में जीता था पहला मेडल उनको दिल्ली सरकार ने दिल्ली खेल विश्वविद्यालय का पहला कुलपति नियुक्त किया है। हरियाणा के यमुनानगर की रहने वाली मल्लेश्वरी ने 2000 सिडनी ओलंपिक में वेट लिफ्टिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। उनका रिकॉर्ड अब भी बरकरार है, क्योंकि भारत की किसी भी महिला ने ओलंपिक में वेट लिफ्टिंग में मेडल नहीं जीता है।


मल्लेश्वरी को 1994 में अर्जुन पुरस्कार और 1999 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वह 1999 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित की गईं थीं। मल्लेश्वरी अब एफसीआई में मुख्य महाप्रबंधक के रूप में कार्यरत हैं और परिवार के साथ जगाधरी के सेक्टर 18 में रहती हैं।


वेटलिफ्टर कर्णम मल्लेश्वरी  `द आयरन लेडी` के नाम से मशहूर हैं। मल्लेश्वरी ने 25 साल की उम्र में सितंबर 2000 में सिडनी ओलंपिक में कुल 240 किलोग्राम में स्नैच श्रेणी में 110 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 130 किलोग्राम भार उठाया और ओलंपिक में पदक (कांस्य) जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। इसके बाद उनकी ऐतिहासिक उपलब्धियों की वजह से उन्हें जनता ने द आयरन लेडीनाम दिया।


कर्णम आंध्र प्रदेश के एक छोटे से गांव वोसवानिपेटा हैमलेट में 12 साल की उम्र से खेल के मैदान में उतरी थीं। उस समय उनके पिता कर्णम मनोहर फुटबॉल खिलाड़ी थे तो वहीं उनकी चार बहनें भारोत्तोलक खिलाड़ी थी। कर्णम मल्लेश्वरी बेहद कमजोर थीं और उन्हें भारोत्तोलक से दूर रहने को कहा गया। तब उनकी मां आगे आईं और उनका हौसला बढ़ाया। उन्होंने कर्णम को यह विश्वास दिलाया कि वह यह कर सकती हैं। 1990 में कर्णम की जिंदगी में एक बड़ा बदलाव तब आया जब एशियाई खेल से पहले राष्ट्रीय कैंप लगा। इसमें कर्णम अपनी बहन के साथ एक दर्शक के रूप में गई थीं और खिलाड़ी के तौर पर इसका हिस्सा नहीं थीं, लेकिन इसी दौरान विश्व चैंपियन लियोनिड तारानेंको की नजर उन पर पड़ी। उन्होंने तुरंत ही कर्णम की प्रतिभा को पहचान लिया और कुछ स्किल्स देखने के बाद उन्हें बैंगलोर स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट में भेज दिया। यहां से कर्णम ने अपनी प्रतिभा दिखानी शुरू की और उसी साल अपना पहले जूनियर राष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में 52 किग्रा भारवर्ग में नौ राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिए। इसके एक साल बाद उन्होंने पहला सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप का खिताब भी जीत लिया।

IND vs NZ WTC: 249 रनों पर सिमटी न्यूजीलैंड की पारी, शमी ने झटके चार विकेट

IND vs NZ WTC: 249 रनों पर सिमटी न्यूजीलैंड की पारी, शमी ने झटके चार विकेट

न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में 249 रनों पर ऑलआउट हो गई. कीवी टीम ने 32 रनों की बढ़त हासिल की. न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलियमसन ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए. इसके अलावा निचले क्रम में टिम साउथी 30 और काइल जैमीसन 21 ने अहम पारियां खेली. भारत के लिए मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा चार विकेट झटके. इसके अलावा इशांत शर्मा ने तीन और अश्विन ने दो विकेट लिए. वहीं जडेजा को एक विकेट मिला. न्यूजीलैंड के ऑलआउट होने के साथ ही टी ब्रेक की घोषणा कर दी गई.

 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप: न्यूजीलैंड की आधी टीम पहुची पवेलियन,ये है अभी क्रीज में

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप: न्यूजीलैंड की आधी टीम पहुची पवेलियन,ये है अभी क्रीज में

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्पटन के द एजिस बाउल स्टेडियम में खेला जा रहा है। पांचवें दिन का खेल जारी है। न्यूजीलैंड ने 135 रनों पर पांचवां विकेट गंवा दिया है। मोहम्मद शमी की गेंद पर बीजे वाटलिंग पवेलियन लौटे। टीम इंडिया की ओर से पांचवें दिन अभी तक बहुत कसी हुई गेंदबाजी की गई है, केन विलियमसन और डि ग्रैंडहोम क्रीज पर टिके हुए हैं और टीम इंडिया को विकेट की तलाश है।
खबर लिखे जाने तक न्यूजीलैंड ने 151 रन बना लिए थे केन विलियमसन 24 रन और डि ग्रैंडहोम 10 रन बना कर क्रीज पर टिके हुए हैं
 

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) फाइनल ड्रॉ होने की कगार पर है इसके बावजूद भारत को हो सकता है नुकसान , जानिए यहाँ

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) फाइनल ड्रॉ होने की कगार पर है इसके बावजूद भारत को हो सकता है नुकसान , जानिए यहाँ

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का फाइनल मैच ड्रॉ होने की कगार पर है। साउथेम्प्टन के मौसम ने फाइनल के मजे को बर्बाद कर डाला। फाइनल मैच का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया था और चौथा दिन भी पूरी तरह धुल गया। इस तरह यह मैच मजबूरत ड्रॉ की तरफ जा रहा है। फाइनल मैच ड्रॉ होने पर भारत और न्यूजीलैंड को जॉइंट विनर घोषित किया जाएगा।


भारत को होगा बड़ा नुकसान
भारत अगर न्यूजीलैंड के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का जॉइंट विनर बन भी जाता है, तो उसको बड़ा नुकसान झेलना पड़ेगा। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का फाइनल मैच ड्रॉ होने पर भारत के 122 रेटिंग अंक होंगे और वह आईसीसी रैंकिंग में दूसरे नंबर पर रहेगा| वहीं  न्यूजीलैंड 123 रेटिंग के साथ पहले स्थान पर कायम रहेगा।

 

 नहीं बांटनी पड़ती ट्रॉफी
भारत अगर वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का फाइनल मैच जीत लेता तो उसे न्यूजीलैंड के साथ चैम्पियन की ट्रॉफी नहीं बांटनी पड़ती। भारत इसके अलावा 124 रेटिंग के साथ आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 हो जाता। वहीं 121 रेटिंग के साथ न्यूजीलैंड टीम दूसरे नंबर पर खिसक जाती।


 न्यूजीलैंड क्यों होगा खुश?
अगर वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का फाइनल मैच न्यूजीलैंड की टीम जीत लेती तो वह 126 अंक लेकर टॉप पर बरकरार रहती| वहीं टीम इंडिया भारी नुकसान के साथ 120 रेटिंग लेकर दूसरे नंबर पर रहती। फाइनल मैच ड्रॉ होने पर भी न्यूजीलैंड को कोई दिक्कत नहीं, क्योंकि ऐसा होने पर न्यूजीलैंड 123 रेटिंग के साथ पहले स्थान पर कायम रहेगा।


मैच में न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी
बता दें कि डेवोन कॉनवे (54) के शानदार अर्धशतक से न्यूजीलैंड ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के तीसरे दिन पहली पारी में दो विकेट पर 101 रन बनाए और वह अभी भारत के स्कोर से 116 रन पीछे है। भारत की पहली पारी 217 रन पर ऑलआउट हुई।

IND vs NZ WTC Final: क्रिकेट प्रेमियों के लिए बुरी खबर, बारिश के कारण रद्द हुआ चौथे दिन का खेल

IND vs NZ WTC Final: क्रिकेट प्रेमियों के लिए बुरी खबर, बारिश के कारण रद्द हुआ चौथे दिन का खेल

साउथैंप्टन से क्रिकेट प्रेमियों के लिए बुरी खबर सामने आई है. दरअसल, बारिश के कारण चौथे दिन का खेल रद्द कर दिया गया है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने यह जानकारी दी.  

अथॉरिटी की बड़ी लापरवाही: मिल्खा सिंह की जगह लगा दी इस अभिनेता की फोटो,जाने क्या है मामला

अथॉरिटी की बड़ी लापरवाही: मिल्खा सिंह की जगह लगा दी इस अभिनेता की फोटो,जाने क्या है मामला

नोएडा, नोएडा प्राधिकरण की बड़ी लापरवाही सामने आई है. प्राधिकरण द्वारा नोएडा स्टेडियम में बने रेसिंग ट्रैक पर फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह की जगह अभिनेता फरहान अख्तर की फोटो लगा दी गई. फोटो वायरल होने के बाद प्रशासन हरकत में आया और तुरंत ही फोटो को उतार लिया गया.

बता दें कि देश के फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह का निधन दो दिन पहले ही हुआ है. मिल्खा वह शख्सियत हैं जिन्हें दुनिया भर में पहचाना जाता है. लेकिन शायद नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी मिल्खा सिंह को नहीं पहचानते तभी तो नोएडा स्टेडियम में बने रेसिंग ट्रैक पर मिल्खा सिंह की तस्वीर की जगह उनके जीवन पर आधारित बनी फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' में अभिनय करने वाले अभिनेता फरहान अख्तर की तस्वीर लगा दी.


तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई

ट्रैक पर लगी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई जिसके बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने अथॉरिटी की खूब फजीहत की. फजीहत के बाद अथॉरिटी के अधिकारी नींद से जागे और आनन-फानन में रेसिंग ट्रैक पर लगे फरहान अख्तर की तस्वीर को हटा दिया. खुद नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु महेश्वरी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी कि नोएडा स्टेडियम के रेसिंग ट्रैक पर लगी अभिनेता फरहान अख्तर तस्वीर को हटा दिया गया है. जल्द ही फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह की तस्वीर को यहां पेंट किया जाएगा.
दरअसल, बीते दिनों फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह के निधन के बाद लोग लगातार सोशल मीडिया पर उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं. इसी कड़ी में नोएडा स्टेडियम में बने रेसिंग ट्रैक पर लगे अभिनेता फरहान अख्तर के तस्वीर पर नजर पड़ने के बाद लोगों ने उसका फोटो खींच सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया. जिसके बाद से सोशल मीडिया पर नोएडा प्राधिकरण की फजीहत होने लगी. मामले को बढ़ता देख अधिकारी सक्रिय हुए और खुद नोएडा अथॉरिटी कि सीईओ रितु महेश्वरी ने मामले का संज्ञान लिया और तस्वीर को हटाकर नई तस्वीर पेंट करने का आदेश दे दिया है.

 

IND vs NZ WTC Final: न्यूजीलैंड की पहली पारी शुरू, लैंथम और कॉनवे क्रीज पर, भारत ने बनाए इतने रन

IND vs NZ WTC Final: न्यूजीलैंड की पहली पारी शुरू, लैंथम और कॉनवे क्रीज पर, भारत ने बनाए इतने रन

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्पटन के एजिस बाउल मैदान पर खेला जा रहा है। आज मैच का तीसरा दिन है। न्यूजीलैंड की पहली पारी शुरू हो गई है। डेवोन कॉनवे और टॉम लैंथम ओपनिंग करने आए हैं। 6 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 12/0, डेवोन कॉनवे 4 और टॉम लैंथम 8 रन बनाकर खेल रहे हैं।
आपको बता दे भारत पहली पारी में 217 रन पर ऑलआउट हो गई है। न्यूजीलैंड की तरफ से काइल जैमिसन ने सर्वाधिक पांच विकेट लिए। भारत की तरफ से अंजिक्य रहाणे ने 49 और विराट कोहली ने 44 रन बनाए।
 

विराट कोहली ने फाइनल मुकाबले में मैदान पर उतरते ही एक और खास मुकाम हासिल किया

विराट कोहली ने फाइनल मुकाबले में मैदान पर उतरते ही एक और खास मुकाम हासिल किया

IND Vs NZ WTC Final 2021: इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच इंग्लैंड के साउथैंप्टन में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है. मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 44 रन बनाकर नाबाद रहे. विराट कोहली ने इस छोटी सी पारी के दौरान ना सिर्फ इंडिया को मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला बल्कि एक बेहद ही खास मुकाम भी हासिल कर लिया. विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में उन खिलाड़ियों में शुमार हो गए हैं जिन्होंने 7500 से ज्यादा रन बनाए हैं. विराट कोहली ने यह मुकाम 92 टेस्ट और 154 पारियां खेलते हुए हासिल किया है. विराट कोहली से पहले सिर्फ 6 भारतीय खिलाड़ी ही टेस्ट क्रिकेट में 7500 से ज्यादा रन बना पाए हैं. विराट कोहली के नाम टेस्ट क्रिकेट में 27 शतक और 25 अर्धशतक दर्ज हैं.


धोनी को पीछे छोड़ा

विराट कोहली ने फाइनल मुकाबले में मैदान पर उतरते ही एक और खास मुकाम हासिल किया. विराट कोहली भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. कप्तान के तौर पर विराट कोहली का यह 61वां टेस्ट है. इससे पहले भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट में कप्तानी करने का रिकॉर्ड धोनी के नाम था. धोनी ने 60 टेस्ट में इंडिया की अगुवाई की थी और उनमें से 27 मुकाबलों में टीम को जीत दिलाई थी.

 

विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे कामयाब कप्तान हैं. विराट कोहली 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया के कप्तान बने थे. विराट कोहली ने अब तक 36 टेस्ट में इंडिया को जीत दिलाई है. विराट कोहली फिलहाल टेस्ट रैंकिंग में चौथे पायदान पर हैं. अगर विराट कोहली आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में शतक जड़ने में कामयाब हो जाते हैं तो उनके पास आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपनी स्थिति मजबूत करने का मौका है.


 

कोहली की एक और खास क्लब में हुई एंट्री, ऐसा करने वाले छठे भारतीय बने

कोहली की एक और खास क्लब में हुई एंट्री, ऐसा करने वाले छठे भारतीय बने

इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच इंग्लैंड के साउथैंप्टन में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है. मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 44 रन बनाकर नाबाद रहे. विराट कोहली ने इस छोटी सी पारी के दौरान ना सिर्फ इंडिया को मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला बल्कि एक बेहद ही खास मुकाम भी हासिल कर लिया.
विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में उन खिलाड़ियों में शुमार हो गए हैं जिन्होंने 7500 से ज्यादा रन बनाए हैं. विराट कोहली ने यह मुकाम 92 टेस्ट और 154 पारियां खेलते हुए हासिल किया है. विराट कोहली से पहले सिर्फ 6 भारतीय खिलाड़ी ही टेस्ट क्रिकेट में 7500 से ज्यादा रन बना पाए हैं. विराट कोहली के नाम टेस्ट क्रिकेट में 27 शतक और 25 अर्धशतक दर्ज हैं.


धोनी को पीछे छोड़ा
विराट कोहली ने फाइनल मुकाबले में मैदान पर उतरते ही एक और खास मुकाम हासिल किया. विराट कोहली भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. कप्तान के तौर पर विराट कोहली का यह 61वां टेस्ट है. इससे पहले भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट में कप्तानी करने का रिकॉर्ड धोनी के नाम था. धोनी ने 60 टेस्ट में इंडिया की अगुवाई की थी और उनमें से 27 मुकाबलों में टीम को जीत दिलाई थी.
विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे कामयाब कप्तान हैं. विराट कोहली 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया के कप्तान बने थे. विराट कोहली ने अब तक 36 टेस्ट में इंडिया को जीत दिलाई है.
विराट कोहली फिलहाल टेस्ट रैंकिंग में चौथे पायदान पर हैं. अगर विराट कोहली आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में शतक जड़ने में कामयाब हो जाते हैं तो उनके पास आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपनी स्थिति मजबूत करने का मौका है.
 

IND vs NZ WTC Final:100 के पार पहुंचा भारत का स्कोर, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे पर टिकी उम्मीदें

IND vs NZ WTC Final:100 के पार पहुंचा भारत का स्कोर, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे पर टिकी उम्मीदें

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्पटन के एजिस बाउल मैदान पर खेला जा रहा है। आज टेस्ट का दूसरा दिन है। भारत की पारी जारी है। कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की जोड़ी इस समय क्रीज पर मौजूद है। भारत की टीम ने तीन विकेट खोकर 106 रन बना लिए हैं। पुजारा की संघर्षपूर्ण पारी का ट्रेंट बोल्ट ने अंत किया।  

इस महान धावक का 91 साल की उम्र में हुआ कोरोना से निधन

इस महान धावक का 91 साल की उम्र में हुआ कोरोना से निधन

भारत के महान धावक मिल्खा सिंह का कोरोना से 91 साल की उम्र में निधन हो गया है
खबरों के मुताबिक उन्हें फिर बुखार आ गया था और उनका ऑक्सीजन लेवल भी काफी कम हो गया था. 91 साल के मिल्खा सिंह कोरोना संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती किए गए थे जिसके बाद अब उनका निधन हो गया है.


आपको बता दे कुछ दिनों पहले उनकी पत्नी का भी निधन कोरोना से हो गया था, दोनों कोरोना संक्रमितो का इलाज हॉस्पिटल में चल रहा था.
 

IND vs NZ WTC Final: बारिश के कारण रद्द हुआ पहले दिन का खेल, कल होगा टॉस

IND vs NZ WTC Final: बारिश के कारण रद्द हुआ पहले दिन का खेल, कल होगा टॉस

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) का फाइनल मैच आज से साउथम्पटन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाना है। बारिश की वजह से पहले दिन का खेल धुल गया है। अंपायरों ने मैदान का इंस्पेक्शन करने के बाद ये फैसला लिया। बारिश के चलते पहले दिन टॉस नहीं तक हो सका।
हालांकि, इस ऐतिहासिक मुकाबले के लिए आईसीसी ने रिजर्व डे रखा था. ऐसे में कल से पूरे पांच दिन का खेल होगा.
 

मिल्खा सिंह को एक बार फिर आया तेज बुखार, डॉक्टर ने कहा बुखार के साथ ऑक्सीजन लेवल भी कम हुआ

मिल्खा सिंह को एक बार फिर आया तेज बुखार, डॉक्टर ने कहा बुखार के साथ ऑक्सीजन लेवल भी कम हुआ

नई दिल्ली. भारत के महान धावक  91 वर्षीय मिल्खा सिंह की तबीयत एक बार फिर बिगड़ गई , उन्हें दो दिन पहले ही पीजीआई चंडीगढ़ के कोरोना आईसीयू से प्राइवेट वार्ड में शिफ्ट किया गया था| सूत्रों के मुताबिक, 91 साल के इस एथलीट को गुरुवार देर रात बुखार आया और उनका ऑक्सीजन लेवल भी कम हो गया था, फिलहाल, डॉक्टरों की टीम उनकी सेहत पर नजर बनाए हुए है. हालांकि, अस्पताल प्रबंधन की ओर से इसे लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है|

दो दिन पहले ही मिल्खा सिंह की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई थी, जिसके बाद उन्हें पीजीआई चंडीगढ़ के कोरोना आईसीयू से प्राइवेट वार्ड में शिफ्ट किया गया था, अगले दिन उनकी देखभाल कर रहे डॉक्टरों की एक टीम ने ये जानकारी दी थी कि उनकी हालत स्थिर और उसमें सुधार हो रहा है. इससे पहले उनके परिवार ने कहा था कि मिल्खा की हालत अब स्थिर है|

 

न्यूज़ एजेंसियों के मुताबिक, परिवार के एक सदस्य ने कहा कि मिल्खा की हालत स्थिर है और वह  कोरोना आईसीयू से बाहर आ गए हैं| फिलहाल वह मेडिकल आईसीयू में ही हैं| मिल्खा जी की लड़ाई जारी है और हमें उम्मीद है कि वह जल्द घर लौटेंगे| आपकी दुआओं के लिए शुक्रिया. कुछ वक्त पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके परिवार से बात कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली थी|

मिल्खा सिंह पिछले महीने कोरोना संक्रमित हुए थे
मिल्खा सिंह पिछले महीने कोरोना संक्रमित हुए थे. इसके बाद उन्हें मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था. यहां एक हफ्ते उपचार के बाद उन्हें घर लाया गया था. जहां उनका आक्सीजन लेवल गिर गया था, जिसके बाद उन्हें पीजीआई चंडीगढ़ में भर्ती कराया गया था. 91 साल के इस दिग्गज ने 1958 कॉमनवेल्थ गेम्स में 400 मीटर स्पर्धा में गोल्ड जीता था और वह यह कमाल करने वाले इकलौते भारतीय एथलीट बने थे|

मिल्खा सिंह की पत्नी का कोरोना से निधन हुआ 
बता दें कि मिल्खा सिंह की पत्नी निर्मल कौर (85) भी पति के कोविड-19 पॉजिटिव आने के बाद संक्रमित हो गईं थीं. कोविड-19 संबंधित जटिलताओं के कारण बीते रविवार को उनका मोहाली के निजी अस्पताल में निधन हो गया था. वह भारत की राष्ट्रीय महिला वॉलीबॉल टीम की पूर्व कप्तान भी थीं|

WTC Final: टीम इंडिया ने घोषित की अपनी प्लेइंग इलेवन, रोहित के साथ ये करेंगे ओपनिंग

WTC Final: टीम इंडिया ने घोषित की अपनी प्लेइंग इलेवन, रोहित के साथ ये करेंगे ओपनिंग

India vs New Zealand, Final: कल से शुरू होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले लिए भारतीय टीम ने अपनी प्लेइंग इलेवन का एलान कर दिया है. कप्तान कोहली ने मैच से एक दिन पहले ही फाइनल मुकाबले में हिस्सा लेने वाले 11 खिलाड़ियों की घोषणा कर दी. खिताबी मुकाबले में भारत ने तीन तेज़ गेंदबाज और दो स्पिनर्स के साथ उतरने का फैसला किया है.


फाइनल मुकाबले के लिए भारतीय टीम- शुभमन गिल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी.

 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतकर क्रिकेट को अलविदा कहना चाहता है यह दिग्गज खिलाड़ी

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतकर क्रिकेट को अलविदा कहना चाहता है यह दिग्गज खिलाड़ी

न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वाटलिंग को उम्मीद है कि भारत के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रहे आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल को जीतकर वह अपने शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर से विदा लेंगे. वाटलिंग के मुताबिक, उनका यह 75वां और आखिरी टेस्ट होगा. कमर की चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ पिछले हफ्ते दूसरे टेस्ट से बाहर रहे वाटलिंग ने इस अहम मैच के लिए टीम में वापसी की है.


भारत के खिलाफ फाइनल मुकाबले से पहले बीजे वाटलिंग ने स्टफ डॉट कॉम डॉट न्यूजीलैंड से कहा, "मुझे इस मैच का इंतजार है. यह काफी रोचक होगा और मैं इस मैच में शानदार प्रदर्शन की कोशिश करूंगा. हालांकि, मैं उसी तरह से जाऊंगा जैसे बाकी टेस्ट के लिये जाते हैं. मेरा मकसद जीत का ही होगा."

 

लियोनेल मेसी के लाजवाब गोल के बावजूद  चिली ने अर्जेंटीना को ड्रॉ पर रोका

लियोनेल मेसी के लाजवाब गोल के बावजूद चिली ने अर्जेंटीना को ड्रॉ पर रोका

 रियो दि जिनेरियो. लियोनेल मेसी ने 33वें मिनट में फ्री किक पर चिली के डिफेंस को छकाते हुए शानदार गोल किया इसके बावजूद चिली ने कोपा अमेरिका फुटबॉल के पहले मैच में अर्जेंटीना को 1-1 से ड्रॉ पर रोका| निल्टन सांतोस स्टेडियम पर खेले गए इस मैच से पहले अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना को श्रद्धांजलि दी गई, जिनका 60 वर्ष की उम्र में नवंबर में निधन हो गया था, इस महीने के आखिर में 34 वर्ष के हो रहे मेसी के पास शायद कोपा अमेरिका के रूप में अर्जेंटीना के लिए खिताब जीतने का आखिरी मौका है| उन्होंने पहले मैच से पूर्व कहा था कि राष्ट्रीय टीम के लिए खिताब जीतना उनका सबसे बड़ा सपना है. बार्सिलोना के लिए वह कई क्लब खिताब जीत चुके हैं| अर्जेंटीना ने चोटिल स्ट्राइकर एलेक्सिस सांचेज के बिना भी चिली पर दबाव बनाए रखा, दूसरे हाफ में हालांकि चिली की टीम ने शानदार वापसी की और वीडियो रिव्यू पर एक पेनल्टी हासिल की| आर्टुरो विडाल का शॉट गोलकीपर ने रोक लिया लेकिन एडुआर्डो वर्गास के रिवर्स शॉट पर चिली ने 57वें मिनट में बराबरी का गोल किया| मेसी आखिर तक गोल करने के मौके बनाते रहे, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें सहयोग नहीं मिला. अर्जेंटीना को अब शुक्रवार को उरुग्वे से खेलना है जबकि चिली का सामना बोलिविया से होगा. पराग्वे की टीम सोमवार को अर्जेंटीना से खेलेगी|

 

अर्जेंटीना के कोपा अमेरिका मैच से पहले माराडोना को श्रद्धांजलि

तीन मिनट का वीडियो ‘लिव इज लाइफ’ गीत के साथ कोनमेबाल के सोशल मीडिया चैनलों पर साझा किया गया, यह वही गीत है जो 1989 में बायर्न म्युनिख के खिलाफ युएफा कप सेमीफाइनल से पहले नपोली के लिए अभ्यास करते माराडोना के मशहूर वीडियो के साथ बजता आया है|

वीडियो में माराडोना को अर्जेंटीनोस जूनियर्स, बोका जूनियर्स, बार्सीलोना, नपोली, सेविला, न्यूवेल्स ओल्ड बॉयज और अर्जेंटीना टीमों के लिए अलग अलग जर्सी में खेलते दिखाया गया, इसमें उनके कैरियर के कुछ खास पलों की झलक भी थी मसलन बचपन में विश्व कप खेलने की इच्छा जताते माराडोना, 1986 में मैक्सिको के राष्ट्रपति से ट्रॉफी लेते हुए और उसी विश्वकप में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होने गोल किया| यह श्रद्धांजलि उन्हें अर्जेंटीना में दी जानी थी लेकिन ऐन मौके पर अर्जेंटीना टूर्नामेंट की सह मेजबानी से हट गया और ब्राजील को मेजबान बनाया गया| वीडियो के आखिर में 2001 में बोका जूनियर्स को विदा देते माराडोना का भाषण दिखाया गया. इसमें उन्होंने कहा था, ''यह जश्न कभी खत्म नहीं हो. मेरे लिए आपका यह प्यार हमेशा बना रहे.’’

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली मुंबई पहुंचे, भारत मे T20 World Cup के आयोजन पर आ सकता है फैसला

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली मुंबई पहुंचे, भारत मे T20 World Cup के आयोजन पर आ सकता है फैसला

 मुंबई. भारत में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप पर जल्द ही बड़ा फैसला आ सकता है| कोरोना के कारण इसके आयोजन पर संशय है, बीसीसीआई आईपीएल के बचे 31 मैच के अलावा टी20 वर्ल्ड कप का आयाेजन भी यूएई में कर सकता है| टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन पर चर्चा करने के लिए बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली मुंबई पहुंच चुके हैं, जल्द वर्ल्ड के आयोजन पर बड़ा फैसला हो सकता है, आईसीसी ने इस पर फैसला करने के लिए 28 जून तक का समय दिया है|

न्यूज एजेंसीयो के मुताबिक टैक्स छूट को लेकर बीसीसीआई को 15 जून तक आईसीसी को जानकारी देनी है| बीसीसीआई के सूत्र ने कहा, ‘सौरव गांगुली मुंबई में टी20 वर्ल्ड कप को लेकर अहम चर्चा करने जा रहे हैं, टैक्स छूट को लेकर आईसीसी को मंगलवार तक जानकारी देनी है| आयाेजन पर फैसला 28 जून तक लिया जाना है, ऐसे में अगले कुछ दिन में टूर्नामेंट को लेकर कई फैसले हो सकते हैं.’ सरकार से अगर आयोजन को लेकर टैक्स छूट नहीं मिलती है तो बीसीसीआई की ओर से आईसीसी से मिलने वाले रेवेन्यू में लगभग 900 करोड़ रुपए की कटौती होगी|

यूएई के अलावा श्रीलंका भी आयोजन की रेस में

यूएई में टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन को लेकर बीसीसीआई और यूएई बोर्ड में चर्चा चल रही है, इसके अलावा श्रीलंका भी इसके आयोजन की रेस में है| यूएई में तीन वेन्यू दुबई, शारजाह और अबुधाबी में मुकाबले हो सकते हैं. वहीं श्रीलंका की बात की जाए तो सिर्फ काेलंबो में तीन स्टेडियम हैं. श्रीलंका बोर्ड ने आईपीएल के बचे मैच कराने को लेकर भी बीसीसीआई को प्रस्ताव दिया था|


यूएई में पिच को लेकर संशय

आईपीएल के अलावा कई और मुकाबले यूएई में हाेने हैं, ऐसे में वर्ल्ड कप के दौरान पिच की स्थिति उतनी अच्छी नहीं रहेगी| प्लेइंग कंडीशन को देखते हुए श्रीलंका बोर्ड से बात चल रही है, इस कारण वर्ल्ड कप के शुरुआत मैच ओमान में कराए जाने की चर्चा है| यूएई में भी पीएसएल के 20 मुकाबले चल रहे हैं. इसके बाद आईपीएल के बचे 31 मुकाबले होने हैं, इसके अलावा इंटरनेशनल सीरीज भी होनी हैं|

MS धोनी ने घोड़े के साथ रेस लगाकर दिखाया दम, देखें VIDEO

MS धोनी ने घोड़े के साथ रेस लगाकर दिखाया दम, देखें VIDEO

 नई दिल्ली.इन दिनों महेंद्र सिंह धोनी अपने निवास स्थान रांची स्थित घर पर समय बिता रहे हैं| वह सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव नही रहते हैं, लेकिन उनकी पत्नी साक्षी इंस्टग्राम पर काफी एक्टिव रहती हैं, और बीच-बीच में फैन्स को धोनी की झलक दिखाती रहती हैं| इसी कड़ी में साक्षी ने धोनी का एक नया वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह अपने नए पॉनी के साथ रेस लगाते हुए नजर आ रहे हैं| आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2019 के बाद से धोनी की उम्र और उनकी फिटनेस  को लेकर कई तरह की बातें होती रही हैं| कई लोगों ने कहा कि धोनी में अब वह पहले सी फुर्ती नहीं रही है, लेकिन धोनी का यह नया वीडियो साबित करता है कि उनकी फिटनेस में अब भी कोई फर्क नहीं आया है|

साक्षी धोनी ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम से एक बेहद प्यारा वीडियो शेयर किया है, इस वीडियो में धोनी अपने फार्म हाउस में अपने नए पॉनी के साथ दौड़ लगा रहे हैं| साक्षी के इस वीडियो पर सुरेश रैना ने भी अपना रिएक्शन दिया है. उन्होंने कमेंट करते हुए आग का इमोजी बनाया है. इस वीडियो को शेयर करते हुए साक्षी ने कैप्शन दिया है- स्ट्रॉन्गर फास्टर| आईपीएल के पिछले सीजन में धोनी और चेन्नई सुपर किंग्स का परफॉर्मेंस काफी ज्यादा खराब रहा था. टीम पहली बार प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई नहीं कर पाई थी, लेकिन इस बार धोनी अपने रंग में नजर आए थे. आईपीएल 2021 स्थगित होने से पहले सीएसके अच्छा परफॉर्म कर रही थी और धोनी की कप्तानी भी पुराने रंग में नजर आ रही थी|

बता दें कि रांची में धोनी अपने फार्म हाउस पर आर्गेनिक खेती के अलावा अपने प्यारे पालतू जानवरों के साथ समय बिता रहे हैं. समय-समय पर उनकी पत्नी साक्षी धोनी घर और फार्म हाउस की तस्वीरें और वीडियो साझा करती रहती हैं. हाल में ही इस जोड़ी ने स्‍कॉटलैंड से शेटलैंड पोनी नस्‍ल का यह घोड़ा खरीदा है| धोनी बाइक्स के अलावा पालतू जानवरों से भी बेहद प्यार करते हैं, कुछ दिनों पहले ही शेटलैंड पोनी नस्‍ल का घोड़ा विदेश से मंगवाया था. करीब 2 साल की उम्र का यह घोड़ा दुनिया के सबसे छोटे नस्लों में से एक है| इसकी ऊंचाई महज 3 फीट के करीब होती है, उनके पास पहले ही चेतक नाम का घोड़ा है जो 11 महीने का है|