छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
टीम इंडिया की जोरदार वापसी, 176 रन पर इंग्लैंड की आधी टीम आउट

टीम इंडिया की जोरदार वापसी, 176 रन पर इंग्लैंड की आधी टीम आउट

India vs England 1st ODI: पुणे में खेली जा रही तीन मैच की वन-डे सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 317/5 रन बनाए। शिखर धवन 98 रन बनाकर आउट हुए तो विराट ने भी 61वां अर्धशतक जड़ा। दोनों के अलावा डेब्टूटेंट क्रुणाल पांड्या ने महज 31 गेंदों में नाबाद 58 रन तो केएल राहुल ने भी धुआंधार 43 गेंदों में 62 रन पीटे।
बेयरस्टो 94 रन बनाकर आउट
जॉनी बेयरस्टो शतक से चूके। 22.1 ओवर में छक्का लगाने की फिराक में कैच आउट। पिछले दो-तीन ओवर से रन नहीं आ रहे थे, इसलिए बेयरस्टो ने ऑफ स्टंप पर फेंकी गई हार्ड लैंथ बॉल को पुल करना चाहा, गेंद बल्ले पर चढ़ी नहीं और कुलदीप यादव ने कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की। इंग्लैंड अब पूरी तरह बैकफुट पर।
आपको बता दे मैच पूरी तरह से इंडिया के कब्जे में आ गया है. शार्दुल ने तीसरा विकेट ले लिया है. इंग्लैंड ने 176 के स्कोर पर पांचवां विकेट गंवा दिया है. बटलर दो रन बनाकर पवेलियन वापस लौट रहे हैं. इंडिया ने मैच में शानदार वापसी की है.

 

महिला टी-20 : पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को हराया, एनेके बॉश ने खेली मैच विनिंग पारी

महिला टी-20 : पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को हराया, एनेके बॉश ने खेली मैच विनिंग पारी

लखनऊ । दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम ने लखनऊ के एकाना स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को आठ विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली। दक्षिण अफ्रीका की इस जीत में सलामी बल्लेबाज एनेके बॉश का अहम रोल रहा। उन्होंने 48 गेंदो में नाबाद 66 रनों की मैच विनिंग पारी खेली। उनकी इस पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी मिला। भारतीय महिला टीम ने पहले खेलते हुए हरलीन देओल के अर्धशतक की बदौलत 20 ओवर में छह विकेट पर 130 रन बनाए थे। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 19.1 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर आसानी से लक्ष्य का पीछा कर लिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए एनेके बॉश (66) के अलावा कप्तान सुने लुस ने भी 43 रनों की अहम पारी खेली। उन्होंने बॉश के साथ दूसरे विकेट के लिए 90 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी भी की। वहीं बॉश ने इससे पहले गेंद से भी कमाल करते हुए दो विकेट चटकाये।
भारतीय टीम को नियमित कप्तान हरमनप्रीत कौर की कमी खेली, जो चोट के कारण इस मैच में नहीं खेली। उनकी गैर मौजूदगी में स्मृति मंधाना ने टीम का नेतृत्व किया जबकि मध्यम गति की गेंदबाज सिमरन बहादुर ने राष्ट्रीय टीम के लिए डेब्यू किया।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे ओवर में ही लिजेल ली (08) का विकेट गंवा दिया। अरूंधति की गेंद पर सिमरन ने उनका आसान सा कैच पकड़ा। इसके बाद बॉश और लुस ने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ संभल कर खेलने के साथ नियमित अंतराल पर गेंद को सीमा-रेखा के बाहर भेजने में सफल रहे। बॉश ने 48 गेंद में 66 रन की पारी के दौरान एक छक्का और नौ चौके लगाये जिसमें विजयी चौका भी शामिल है।
भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआती ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन पांचवें ओवर में लुस ने अरूंधति के खिलाफ लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर अपने इरादे जाहिर कर दिये। दक्षिण अफ्रीका ने पावर प्ले में एक विकेट पर 36 रन बना लिये थे।
शुरुआती ओवरों में संभल कर बल्लेबाजी कर रही बॉश ने पूनम यादव के द्वारा किये गये नौवें ओवर लगातार दो गेंदों पर चौका जड़ रन गति को तेज किया। उन्होंने इसके बाद हरलीन की गेंद पर छक्का भी लगाया।
डेब्यू कर रही सिमरन अपने शुरूआती दो ओवरों में किफायती रही, लेकिन तीसरे ओवर में उन्होंने 10 रन दिये जिसमें लुस ने दो शानदार चौके लगाये। हरलीन ने 16वें ओवर की अपनी आखिरी गेंद पर कैच पकड़कर लुस का विकेट चटकाया। लुस ने 49 गेंद की पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया।
इस दौरान बॉश ने सिमरन की गेंद पर चौका लगकर अपने टी20 करियर का पहला अर्धशतक 39 गेंद में पूरा किया। उन्होंने इसके बाद लौरा वॉलवार्ट (09) के साथ मिलकर जीत की औपचारिक्ताएं पूरी की।
इससे पहले भारतीय पारी के दौरान हरलीन ने दूसरे विकेट के शेफाली वर्मा (23) के साथ 45 जबकि जेमिमा रोड्रिग्ज (30) के साथ तीसरे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की लेकिन टीम आखिरी ओवरों में रन गति बढ़ने में विफल रही।
टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम को कप्तान स्मृति मंधाना ने नॉनकुलुलेको मलाबा के पहले ओवर में दो चौके लगाकर तेज शुरुआत दिलायी, लेकिन वह दूसरे ओवर में शबनीम इस्माइल की गेंद पर कवर क्षेत्र में बॉश को कैच थमा बैठी।
टी20 टीम में शामिल हुई शेफाली ने मलाबा की गेंद पर छक्का लगाकर तीसरे ओवर में अपना खाता खोला। प्वार प्ले के आखिरी ओवर में भारतीय टीम ने 14 रन बटोरे, जिसमें नाडिन डि क्लर्क की गेंद पर हरलीन देओल ने दो चौके जबकि शेफाली ने एक चौका जड़ा। छह ओवर के बाद टीम का स्कोर एक विकेट पर 41 रन था।
दोनों की दूसरे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी को मलाबा (28 रन पर एक विकेट) ने शेफाली को आउट कर तोड़ा। शेफाली ने 22 गेंद की पारी में एक छक्का और दो चौके की मदद से 23 रन बनाने के बाद बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में स्टंप हो गयी।
हरलीन ने पारी के 11वें ओवर में सुने लुस के खिलाफ दो चौके लगाकर रन गति को बढ़ाने की कोशिश की। जेमिमा रोड्रिग्स का अच्छा साथ मिला और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 48 गेंद में 60 रन की साझेदारी की। इस बीच 17वें ओवर में खाका की दूसरी गेंद पर एक रन लेकर हरलीन ने 44 गेंद में टी20 अंतरराष्ट्रीय में आना पहला अर्धशतक पूरा किया।
हालांकि, वह अगले ही ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन लौट गयी. बॉश ने 17वें ओवर की पहली गेंद पर इस्माइल के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत किया। इसके अगली गेंद पर रोड्रिग्ज ने चौका जड़ा लेकिन ओवर की तीसरी गेंद पर वह भी हरलीन की तरह आउट हो गयी। उनका कैच भी इस्माइल ने ही पकड़ा।
भारतीय टीम इस दोहरे झटके के बाद आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाने में नाकाम रही। टीम आखिरी तीन ओवरों में सिर्फ 13 रन बटोर सकी। इस दौरान इस्माइल ने आखिरी दो गेंदों पर रिचा घोष (05) और अरुंधति रेड्डी (00) को बोल्ड किया। दक्षिण अफ्रीका के लिए अनुभवी तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल ने 14 रन देकर तीन जबकि कामचालऊ गेंदबाज बॉश ने दो विकेट चटकाये।
श्रृंखला का दूसर मुकाबला रविवार को खेला जाएगा। दक्षिण अफ्रीका की टीम इससे पहले पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला को 4-1 से जीती थी।
 

IND Vs ENG: केएल राहुल की जगह Playing 11 का हिस्सा बन सकता है यह खिलाड़ी, नटराजन भी फिट हुए

IND Vs ENG: केएल राहुल की जगह Playing 11 का हिस्सा बन सकता है यह खिलाड़ी, नटराजन भी फिट हुए

IND Vs ENG: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला आज खेला जाना है. दोनों टीमों के बीच सीरीज फिलहाल 2-2 से बराबरी पर है. चौथे टी20 मुकाबले में जीत दर्ज करने के बावजूद आखिरी मैच के लिए टीम इंडिया में बदलाव हो सकता है.


टीम इंडिया के लिए ओपनर केएल राहुल का फॉर्म चिंता का विषय बना हुआ है. चारों मैचों में मौका मिलने के बावजूद राहुल अब तक कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं. इंडिया आखिरी मैच में केएल राहुल के स्थान पर ईशान किशन को मौका दे सकता है. फिफ्टी लगाकर अपने करियर का आगाज करने वाले किशन फिट नहीं होने की वजह से चौथे मैच में नहीं खेल पाए थे.


इंडिया के पास एक और विकल्प ऑलराउंडर राहुल तेवतिया के रूप में है. ऐसी स्थिति में रोहित शर्मा और विराट कोहली को ओपनिंग का जिम्मा संभालना होगा. राहुल तेवतिया के आने से ना सिर्फ इंडिया को एक बड़े शॉट लगाने वाले बल्लेबाज मिलेगा बल्कि अहमदाबाद की पिच पर उनकी लेग स्पिन काफी असरदार साबित हो सकती है.


सिलेक्शन के लिए उपलब्ध हैं नटराजन


तेज गेंदबाजी में भी इंडिया बदलाव के बारे में विचार कर सकता है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लिमिटिड ओवर सीरीज में इंडिया के बेस्ट गेंदबाज रहे टी नटराजन आखिरी मैच के लिए पूरी तरह से फिट हैं. नटराजन के खेलने पर शार्दुल ठाकुर को प्लेइंग 11 से बाहर रहना पड़ सकता है.


कप्तान विराट कोहली हालांकि निर्णायक मुकाबले में ज्यादा बदलाव करेंगे या नहीं इसके बारे में ज्यादा कुछ कहा नहीं जा सकता है. राहुल के पिछले प्रदर्शन को देखते हुए टीम उन्हें एक मौका और भी दे सकती है. 

 रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज रायपुर: सचिन-युवराज की विस्फोटक पारी से फाइनल में पहुंचा भारत

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज रायपुर: सचिन-युवराज की विस्फोटक पारी से फाइनल में पहुंचा भारत

रायपुर। कप्तान सचिन तेंदुलकर और युवराज सिंह की विस्फोटक पारी के बाद अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर इंडिया लीजेंड्स ने बुधवार को रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी20 टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज लीजेंड्स को 12 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। फाइनल में इंडिया लीजेंड्स का मुकाबला श्रीलंका लीजेंड्स और दक्षिण अफ्रीका लीजेंड्स के बीच होने वाले मैच के विजेता के साथ होगा। शुक्रवार को यानी 19 मार्च को श्रीलंका लीजेंड्स और दक्षिण अफ्रीका लीजेंड्स के बीच दूसरा सेमीफानइनल मैच खेला जाएगा।

वहीं, इंडिया लीजेंड्स और वेस्टइंडीज लीजेंड्स के बीच खेले गए पहले सेमीफाइनल मैच में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 218 रनों का विशाल स्कोर बनाया। इसके बाद वेस्टइंडीज को निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 206 रनों के स्कोर पर ही रोक दिया। फाइनल मुकाबला रविवार यानी 21 मार्च को खेला जाएगा।

इंडिया लीजेंड्स से मिले 219 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज लीजेंड्स का पहला विकेट 19 रन के स्कोर पर ही विलियम पर्किंस (9) के रूप में गिरा गया। इसके बाद ड्वेन स्मिथ (63) ने इस सीरीज में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया और विंडीज के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। स्मिथ ने नरसिंह डोनरेन (59) के साथ दूसरे विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी करके वेस्टइंडीज को जीत के करीब पहुंचाने की कोशिश की। हालांकि खतरनाक होती जा रही इस साझेदारी को इरफान पठान ने स्मिथ को आउट करके तोड़ा। इरफान ने स्मिथ को यूसुफ पठान के हाथों कैच कराया। स्मिथ ने 36 गेंदों पर नौ चौके और दो छक्के लगाए।स्मिथ के आउट होने के बाद प्रज्ञान ओझा ने अगले ही ओवर में किकि एडवडर्स को स्टंप्स कराके खाता खोले बिना पवेलियन भेज दिया। 120 रन पर अपने तीन विकेट गंवाने के बाद कप्तान ब्रायन लारा बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरे। लारा और डोनरेन ने चौथे विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी करके विंडीज को मैच में बनाए रखा। टीम को अंतिम ओवर में मैच जीतने के लिए 17 रन बनाने थे, लेकिन वह निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 206 रन ही बना सकी। डोनरेन ने 44 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए। लारा ने 28 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के के सहारे 46 रन बनाए। इंडिया लीजेंडस के लिए विनय कुमार को दो और इरफान पठान, मनप्रीत गोनी तथा प्रज्ञान ओझा को एक-एक विकेट मिले।

इससे पहले, कप्तान सचिन तेंदुलकर (65) और युवराज सिंह (20 गेंदों पर 1 चौका और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 49 रन) की विस्फोटक पारी के दम पर इंडिया लीजेंड्स ने तीन विकेट पर 218 रनों का विशाल स्कोर बनाया और विंडीज को निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 206 रनों पर रोक दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंडिया को वीरेंद्र सहवाग (35) और तेंदुलकर ने पहले विकेट के लिए 5।3 ओवर में 56 रन जोड़कर विस्फोटक शुरुआत दी। सहवाग को टिनो बेस्ट ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया। सहवाग ने 17 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का जड़ा।

सहवाग के पवेलियन लौटने के बाद सचिन ने मोहम्मद कैफ (27) के साथ दूसरे विकेट के लिए 38 गेंदों पर 53 रनों की साझेदारी की। कैफ ने 21 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाए। कैफ को नागामूटू ने आस्टिन के हाथों कैच कराया। हालांकि कप्तान सचिन ने एक छोर संभाले रखा और इस सीरीज में अपना लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया। सचिन 42 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्के लगाए। वह सीमा रेखा पर बेस्ट की गेंद पर किकि एडवडर्स के हाथों लपके गए। कैफ और सचिन के बीच तीसरे विकेट के लिए 31 रनों की ही साझेदारी हो पाई।

इसके बाद यूसुफ पठान ने 20 गेंदों पर दो चौके और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 37 रन और युवराज सिंह ने 20 गेंदों पर एक चौका और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 49 रनों की विस्फोटक पारी खेलकर इंडिया लेजेंड्स को तीन विकेट पर 218 रनों के विशाल स्कोर तक पहुंचा दिया। दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 78 रन जोड़े। वेस्टइंडीज लेजेंडस के लिए टीनो बेस्ट ने दो और रेयान आस्टिन ने एक विकेट लिया।
 रोड सेफ्टी वलर्ड सीरीज रायपुर: इंग्लैंड को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचे विंडीज लेजेंड्स, इंडिया लेजेंड्स से भिड़ेंगे

रोड सेफ्टी वलर्ड सीरीज रायपुर: इंग्लैंड को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचे विंडीज लेजेंड्स, इंडिया लेजेंड्स से भिड़ेंगे

रायपुर। अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर वेस्टइंडीज लेजेंड्स ने मंगलवार को यहां शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए वर्चुअल क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड को 5 विकेट से हरा दिया। अब ब्रायन लारा की कप्तानी वाली विंडीज लेजेंड्स का सामना बुधवार को सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाले इंडिया लेजेंड्स टीम से होगा।

टास हारने के बाद पहले खेलते हुए इंग्लैंड ने 20 ओवरों मे तीन विकेट पर 186 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया लेकिन ड्वायन स्मिथ (58 रन, 31 गेंद, 9 चौके, 2 छक्के) तथा नरसिंह देवनारायण (नाबाद 53 रन, 37 गेंदो, 6 चौके) के शानदार अर्धशतकों की मदद से कैरेबियाई टीम ने इंग्लैंड को एकतरफा तरीके से हराकर सेमीफाइनल खेलने का सौभाग्य प्राप्त किया।

ब्रायन लारा की टीम का सामना 17 मार्च को इंडिया लेजेंड्स से होगा। 18 मार्च को आराम का दिन है और 19 मार्च को दूसरे सेमीफाइनल में श्रीलंका लेजेंड्स और दक्षिण अफ्रीका लेजेंड्स का सामना होगा। इसके बाद 20 मार्च को आराम है और फिर 21 मार्च को इस टूर्नामेंट के पहले संस्करण का फाइनल खेला जाएगा।

इससे पहले, वेस्टइंडीज ने टास जीतकर इंग्लैंड को पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया। जवाब में इंग्लेंड ने बेहतरीन शुरुआत की। कप्तान और सलामी बल्लेबाज केविन पीटरसन (38 रन, 24 गेंद, 2 चौके, 3 छक्के) और फिल मस्टर्ड (57 रन, 41 गेंद, 5 चौके, 3 छक्के) ने पहले विकेट के लिए 9.2 ओवरों में 81 रन जोड़े।

ड्वायन स्मिथ ने पीटरसन को आउट करके यह जोड़ी तोड़ी। पीटरसन ने अपनी इस पारी में हर तरह के शाट लगाए। इसमें उनका फेमस रिवर्स स्वीप भी शामिल है। इसके बाद मस्टर्ड भी 106 रनो के कुल योग पर आउट हो गए। उनका विकेट भी स्मिथ के खाते में गया।
पीटरसन की जगह लेने आए जिम टाटन (22 रन, 16 गेंद, 2 चौके) और ओवैश शाह (नाबाद 53 रन, 30 गेंद, 5 चौके, 3 छक्के) के बीच तीसरे विकेट के लिए 42 रनो की उपयोगी साझेदारी हुई। टाटन का विकेट सुलेमान बेन ने 148 के कुल योग पर लिया।

टाटन के आउट होने के बाद शाह ने क्रिस ट्रेमलेट (नाबाद 9 रन, 9 गेंद) के साथ चौथे विकेट के लिए सिर्फ 19 गेंदों पर 38 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम को मजबूत स्कोर प्रदान किया। वेस्टइंडीज की ओर से स्मिथ ने दो विकेट लिए जबकि बेन को एक सफलता मिली।
जवाब में विंडीज लेजेंड्स ने शानदार शुरआत की। ड्वायन स्मिथ (58 रन, 31 गेंद, 9 चौके, 2 छक्के) ने विकेटकीपर बल्लेबाज रेडले जैकब्स (13 रन, 13 गेंद, 2 चौके) के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 37 गेदों पर 55 रनो की साझेदारी की।

जैकब्स को क्रिस ट्रेमलेट ने आउट कर यह साझेदारी तोड़ी। इसके बाद स्मिथ ने नए बल्लेबाज देवनारायण की मौजूदगी में ताबड़तोड़ खेलना शुरू किया और अपना अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि 897 के कुल योग पर जेम्स ट्रेडवेल की गेंद पर रायन साइडबाटम के हाथों लपके गए।'

विंडीज ने 96 के कुल योग पर विलियम पर्किंस (7) को भी गंवा दिया लेकिन इसके बाद देवनारायण और किर्क एडवर्डस (34 रन, 26 गेंद, 4 चौके, 1 छक्का) ने अपनी टीम को जीत तक पहुंचा दिया। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 55 गेदों पर 83 रनों की साझेदारी की। किर्क 179 रन के कुल योग पर आउट हुए।

इसके बाद कप्तान लारा आए लेकिन वह सिर्फ तीन रन बनाकर स्टम्प हो गए। विंडीड को अंतिम गेंद पर जीत के लिए एक रन चाहिए था, जिसे चुराकर टीनो बेस्ट ने अपनी टीम को जीत दिला दी। इंग्लैंड की ओर से क्रिस ट्रेमलेट ने दो विकेट लिए जबकि जेम्स ट्रेडवेल और उस्मान अफजल को एक-एक सफलता मिली।

 
 रोड सेफ्टी वलर्ड सीरीज: दक्षिण अफ्रीका लेजेंड्स ने बांग्लादेश लेजेंड्स को 10 विकेट से हराकर बनाई सेमीफाइनल में जगह

रोड सेफ्टी वलर्ड सीरीज: दक्षिण अफ्रीका लेजेंड्स ने बांग्लादेश लेजेंड्स को 10 विकेट से हराकर बनाई सेमीफाइनल में जगह

रायपुर। दक्षिण अफ्रीका लेजेंड्स ने सोमवार को यहां शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में बांग्लादेश लेजेंड्स को 10 विकेट से हराकर अनएकैडमी रोड सेफ्टी वलर्ड सीरीज के सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

पढिये पूरी खबर-
एंड्रयू पुटिक (नाबाद 84 रन, 54 गेंद, 9 चौके, 1 छक्का) और मोर्ने वान विक ((नाबाद 69 रन, 62 गेंद, 9 चौके) के बीच हुई 161 रनों की साझेदारी की |दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम है। उसके खाते में छह मैचों से चार जीत के साथ 16 अंक हो गए हैं। उसने श्रीलंका लेजेंड्स (20 अंक और बेहतर नेट रन रेट के साथ पहले स्थान पर) और इंडिया लेजेंड्स (20 अंक) के बाद तीसरे स्थान रहते हुए लीग स्तर का समापन किया है।

सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम कौन होगी, इसका फैसला मंगलवार को इंग्लैंड लेजेंड्स (12 अंक) और वेस्टइंडीज लेजेंड्स (8 अंक) के बीच होने वाले मुकाबले के बाद हो जाएगा।

बांग्लादेश ने पहले खेलते हुए द. अफ्रीका के सामने 161 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे उसने 19.2 ओवरों में बिना किसी विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। पुटिक और विक ने इस टूर्नामेंट की अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी को अंजाम दिया। इन दोनों ने रायपुर में पहले मैच का रिकार्ड तोड़ा, जिसमें इंडिया लेजेंड्स के लिए सचिन तेंदुलकर और वीरेंदऱ सहवाग ने पहले विकेट के लिए 114 रनों की नाबाद साझेदारी की थी।

इससे पहले, टास हारने के बाद बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 20 ओवरों में 9 विकेट पर 160 रन बनाए। उसकी ओर से सलामी बल्लेबाज मोहम्मद नजीमुद्दीन ने 32, आफताब अहमद ने 39, हनन सरकार ने 36 रन बनाए।

बांग्लादेश ने अपने अन्य मैचों की तुलना में अच्छी शुरुआत की। 33 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के लगाने वाले नजीमुद्दीन ने मेहराब हुसैन (9) के साथ पहले विकेट के लिए 24 गेंदों पर 29 रनों की साझेदारी की। मेहराब को कप्तान जोंटी रोड्स ने सीधे थ्रो पर रन आउट किया। यह रोड्स का वही प्रयास था, जिसके लिए वह विश्व क्रिकेट मे जाने जाते हैं।

नजीमुद्दीन का विकेट 50 रन पर गिरा। इसके बाद आफताब और हनन ने तीसरे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी की। आफताब 24 गेंदों पर तीन शानदार छक्के और एक चौका लगाने के बाद जेंडर दे ब्रूएन की गेंद पर अल्वारो पीटरसन के हाथों कैच किए गए।

आफताब ने ब्रूएन द्वारा फेंके गए 11वें ओवर की तीसरी गेंद पर शानदार छक्का लगाया था, जिसे रोकने के प्रयास में रोड्स चोटिल हो गए। वह ट्रीटमेंट के लिए मैदान से बाहर ले जाए गए।

हनन सरकार का विकेट 130 के कुल योग पर गिरा। हनन ने अपनी 31 गेंदों की पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया। उन्हें गार्नेट क्रूगर ने बोल्ड किया। खालिद मसूद (19 रन, 9 गेंद, 2 चौके, 1 छक्का) का विकेट 148 के कुल योग पर गिरा।

इसके बाद बांग्लादेश ने अगले 10 रनों में अपने पांच विकेट गंवा दिए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से थांडी साबालाला और मखाया एंटिनी ने दो-दो विकेट हासिल किए जबकि क्रूगर, मोंडे जोडेंकी और ब्रूएन को एक-एक सफलता मिली।
 
20 साल पहले आज ही के दिन टीम इंडिया की इस जोड़ी ने अनहोनी को होनी करके दिखाया था

20 साल पहले आज ही के दिन टीम इंडिया की इस जोड़ी ने अनहोनी को होनी करके दिखाया था

आज से 20 साल पहले पहले 11-15 मार्च 2001 का दिन भारतीय क्रिकेट का वह स्वर्णिम क्षण है, जिसने भारतीय टीम की दिशा और दशा दोनों ही बदल दी. टीम इंडिया यहां कोलकाता में एक ऐसी टीम के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने उतरी थी, जिसे उस काल का ‘बाली’ माना जाता था. यह टीम थी ऑस्ट्रेलिया, जो स्टीव वॉ की कप्तानी में खेल रही थी. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की ताकत उस वक्त ऐसी थी कि मानों उसे देखकर विरोधी टीम का आधा बल भी ऑस्ट्रेलिया में ट्रांस्फर हो जाता था. यह टीम दुनिया की हर टीम को अपने घर में ही नहीं बल्कि उसके घर में जाकर हरा रही थी.
स्टीव वॉ इस टीम के कप्तान थे और इस बार कंगारू टीम भारत दौरे पर आई थी. ऑस्ट्रेलिया लगातार पिछले 15 टेस्ट मैच जीतकर यहां पहुंची थी और उसने 3 टेस्ट की सीरीज के पहले मैच (मुंबई टेस्ट) में भी भारत को 3 दिन से भी कम समय में मात दे दी थी. सीरीज का दूसरा टेस्ट कोलकाता में खेला जाना था. भारतीय टीम की कमान अभी-अभी सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के हाथ में आई थी. ऑस्ट्रेलिया के सामने भारतीय टीम पस्त दिख रही थी लेकिन कप्तान सौरव गांगुली को कोई कमाल करके दिखाना था.
पहला टेस्ट हारने के बाद टीम इंडिया कोलकाता टेस्ट में भी पराजय की ओर बढ़ ही चुकी थी. ऑस्ट्रेलिया ने कोलकाता टेस्ट (IND vs AUS Kolkata Test 2001) में पहली पारी में 445 रन बनाए थे. इसके जवाब में टीम इंडिया मात्र 171 रन पर ढेर हो गई. टीम इंडिया यहां 274 रन पीछे थी. भारत की कमजोर मानी जा रही टीम के सामने 274 रन की लीड देखकर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव वॉल ने भारत को फॉलोऑन देने का फैसला किया. असली खेल यहीं से शुरू हुआ. फॉलोऑन को मजबूर हुई टीम इंडिया की हालत देखकर किसी को उम्मीद नहीं थी कि वह इस टेस्ट मैच को बचा भी लेगी. लेकिन असली खेल यहीं से शुरू हुआ.
फॉलोऑन में नंबर 3 पर उतरे थे VVS Laxman बनाई टीम इंडिया की ‘संजीवनी’
टीम इंडिया ने भरोसेमंद बल्लेबाज वेंगीपुरप्पू वैंकट साइ लक्ष्मण (VVS Laxman) और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के बूते कमाल दिखाना शुरू किया. फॉलोऑन खेलते हुए भारत का पहला विकेट 52 के स्कोर पर गिर गया. गांगुली ने यहां वीवीएस लक्ष्मण को नंबर 3 पर बैटिंग के लिए उतार दिया. लक्ष्मण ने एक छोर को तो बखूबी संभाल लिया लेकिन दूसरे छोर से टीम इंडिया के विकेट गिरने का सिलसिला नहीं रुक रहा था. इस बार भी टीम इंडिया ने 232 रन तक पहुंचते-पहुंचे अपने 4 विकेट गंवा दिए. इनमें सचिन तेंदुलकर (10) और सौरभ गांगुली (48) के विकेट भी शामिल थे. लेकिन लक्ष्मण का साथ देने जब द्रविड़ मैदान पर उतरे तो यहां एक नया इतिहास टीम इंडिया का इंतजार कर रहा था.
लक्ष्मण-द्रविड़ ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का ‘तिलिस्म’
तब टेस्ट क्रिकेट में इन दोनों (वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़) खिलाड़ियों का नाम इतना बड़ा नहीं था, जितना बड़ा उन्होंने इस पारी को खेलने के बाद बना लिया. इन दोनों ने क्रीज पर ऐसे पांव जमाए कि कंगारू टीम के पसीने छूटने लगे थे. भारत ने देखते ही देखते ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी का स्कोर पार कर लिया और फिर उसे बड़ी लीड देने का काम शुरू करने लगा.
लक्ष्मण द्रविड़ के सामने घुटनों पर आई ऑस्ट्रेलिया
दोनों बल्लेबाजों ने क्रीज पर ऐसे पांव जमाए कि ऑस्ट्रेलिया को अगले 104 ओवरों तक कोई विकेट नहीं मिला. ये दोनों बल्लेबाज करीब डेढ़ दिन तक एक साथ बैटिंग करते नजर आए और ऑस्ट्रेलिया की टीम सिर्फ शारीरिक तौर पर ही नहीं मानसिक तौर पर भी टूटने लगी. भारत को वीवीएस लक्ष्मण के रूप में 5वां झटका लगा तब लक्ष्मण 281 रन पर आउट हुए थे. लेकिन आउट होने से पहले वह भारतीय क्रिकेट के लिए करिश्मा कर चुके थे. एक वक्त टीम इंडिया इस टेस्ट मैच को बचाने की सोच रही थी अब ऑस्ट्रेलिया पर हार का खतरा मंडराने लगा था. दूसरे छोर पर खड़े राहुल द्रविड़ ने यहां 180 रन की उम्दा पारी खेली और वह रन आउट होकर पवेलियन लौटे.
फॉलोऑन खेलकर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दिया विशाल टारगेट
पहली पारी में भारत को मात्र 171 रन पर समेट देने वाली कंगारू टीम यहां दूसरी पारी में टीम इंडिया को ऑल आउट नहीं कर पाई. कप्तान सौरभ गांगुली ने यहां 657/7 पर पारी घोषित कर दी और ऑस्ट्रेलिया को अब इस मैच को जीतने के लिए 384 रन की चुनौती मिली. अब भारतीय बोलरों ने भी उसे निराश नहीं किया और कंगारू टीम दूसरी पारी में मात्र 212 रन पर ढेर हो गई. टीम इंडिया ने यह मैच 171 रन से अपने नाम किया.
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्वीट वॉ ने VVS को कहा था- ‘वेरी वेरी स्पेशल’
वीवीएस लक्ष्मण की पारी ने नया इतिहास रच दिया था. क्रिकेट के जानकार वीवीएस की इस पारी को महान पारियों में शुमार करते हैं. इस टेस्ट पारी के बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा था कि VVS का मतलब अब ‘वेरी-वेरी स्पेशल’ है क्योंकि उन्होंने यह वेरी-वेरी स्पेशल पारी खेली है. इतना ही नहीं स्टीव वॉ को वीवीएस की 20 पुरानी यह पारी आज भी पूरी तरह से याद है. हाल ही में उन्होंने कहा कि उन्होंने (वॉ) ने कहा कि 280 से ज्यादा रन की कोलकाता में खेली गई वह पारी मेरे जीवन की सबसे उम्दा पारी है, जिसका मैं साक्षी बना. लेकिन बतौर कप्तान उस वक्त न तो मेरी सारी योजनाएं विफल हो रही थीं.
 

दक्षिण अफ्रीका के साथ हुए मैच में  युवराज ने अपनी उस पारी की याद दिला दी, जिसमें उन्होंने छह छक्के लगाए थे

दक्षिण अफ्रीका के साथ हुए मैच में युवराज ने अपनी उस पारी की याद दिला दी, जिसमें उन्होंने छह छक्के लगाए थे

रायपुर । पांच मैचों में चौथी जीत के इंडिया लेजेंड्स टीम रोड सेफ्टी वलर्ड सीरीज के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली इस टीम ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका को 57 रनों से हराया। इस जीत के साथ इंडिया लेजेंड्स के 16 अंक हों गए हैं। उसके खाते में चार जीत और एक हार है, जो उसे उसे कुछ दिन पहले ही इंग्लैंड के खिलाफ मिली थी। श्रीलंका लेजेंड्स के भी पांच मैचों से 16 अंक हैं और वर भी सेमीफाइनल में पहुंच गई है लेकिन नेट रन रेट के कारण वह टेबल में इंडिया लेजेंड्स के नीचे है। बाकी के दो स्थानों के लिए द. अफ्रीका लेजेंड्स (5 मैच, 12 अंक) और इंग्लैंड लेजेंड्स (3 मैच, 8 अंक) तथा वेस्टइंडीज लेजेंड्स (5 मैच, 8 अंक) के बीच टक्कर है। बहरहाल, 205 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी द. अफ्रीकी टीम ने अच्छी शुरुआत की लेकिन बाद में दबाव में आकर लक्ष्य से –रन दूर रह गई। उसके ओपनरों एंड्रयू पुटिक (41 रन, 35 गेंद, 6 चौके) और मोर्ने वान विक ( 35 रन, 4 चौके, 2 छक्के) ने पहले विकेट के लिए 87 रनो की साझेदारी की। पुटिक को यूसुफ पठान ने बोल्ड किया।
आक्सिंग रन रेट का दबाव बढ़ता जा रहा और इसी दबाव से टीम को निकालने के प्रयास में विक 96 के कुल योग पर प्रज्ञान ओझा की गेंद पर सचिन को कैच दे बैठे। 12वें ओवर की समाप्ति तक द. अफ्रीका को 48 गेंदो पर 109 रन बनाने थे।
इसी दबाव के कारण द. अफ्रीका ने लगातार अंतराल पर तीन और विकेट गंवा दिए। आउट होने वालों में अल्वारो पीटरसन (7), जांदेर दे ब्रूयन (10) और लूट्स बोसमैन (0) शामिल हैं। अंतिम 18 गेंदों पर उसे 75 रनों की जरूरत थी लेकिन मेहमान टीम 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 148 रनो पर ही सीमित रह गई। कप्तान जोंटी रोड्स 22 रनों पर नाबाद लौटे।
इंडिया लेजेंड्स की ओर से यूसुफ ने तीन विकेट लिए जबकि युवराज को दो सफलता मिली।
इससे पहले, इंडिया लेजेंड्स ने कप्तान सचिन और युवराज के शानदार तूफानी अर्धशतकों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका लेजेंड्स को 205 रनों का टारगेट दिया। इंडिया लेजेंड्स ने टास हारने के बाद पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवरों मे तीन विकेट पर 204 रन बनाए। इसमें सचिन के 60, युवराज के नाबाद 52 रनों के अलावा सुब्रमण्यम बद्रीनाथ के 42 रन शामिल हैं। यूसुफ पठान ने 23 रन बनाए जबकि मनप्रीत गोनी 16 रनों पर नाबाद लौटे। वीरेंद्र सहवाग (6) के साथ पारी की शुरूआत करने आए सचिन ने अपने पुराने अंदाज में कई आकर्षक शाट्स लगाकर करीब 30 हजार दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। उनके हर चौके और छक्के पर दर्शकों ने जमकर शोर मचाया और ‘ सचिन-सचिन’ के नारे लगाए। सहवाग हालांकि 16 रन के कुल योग पर आउट हो गए लेकिन सचिन ने बद्रीनाथ के साथ बल्लेबाजी का बेहतरान मुजायरा पेश करना जारी रखा। अपनी पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाने वाले सचिन 111 रन के कुल योग पर मोंडे जोदेंकी की गेंद पर कैच आउट हुए। इसी बीच बद्रीनाथ को राइट हैमस्ट्रींग इंजुरी हुई और वह 42 के निजी योग पर मैदान से बाहर जाने को मजबूर हुए। बद्रीनाथ ने मैदान छोड़ने से पहले 34 गेंदों का सामना कर चार चौके और दो छक्के लगाए।
बद्री के जाने के बाद युवराज और यूसुफ ने तीसरे विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी की। यूसुफ 141 के कुल योग पर आउट हुए। यूसुफ ने 10 गेंदों पर दो चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 23 रन बनाए।
अब युवराज का साथ देने गोनी आए। युवराज ने अब तक अपना असल रंग नहीं दिखाया था लेकिन जांदेर दे ब्रूएन द्वारा फेंके जा रहे 18वें ओवर में लगातार चार छक्के लगाते हुए अपनी उस पारी की याद दिला दी, जिसमें उन्होंने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्राड के एक ही ओवर में छह छक्के लगाए थे। युवराज ने अपनी 22 गेंदों की पारी में दो चौके और छह छक्के लगाए।
 

Ind vs Eng 1st T20: इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी, जानें कैसी है Playing 11

Ind vs Eng 1st T20: इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी, जानें कैसी है Playing 11

IND vs ENG: टीम मैनेजमेंट ने रोहित शर्मा को आराम देने का फैसला किया है. रोहित शर्मा आगे दो टी20 मैचों में भी टीम से बाहर रह सकते हैं. आखिरी वक्त में टीम इंडिया ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है. विराट कोहली ने एक दिन पहले कहा था कि शिखर धवन तीसरे ओपनर की भूमिका में रहेंगे. लेकिन वो लकी रहे और उन्हें प्लेइंग 11 में जगह मिली है.
India Playing 11: शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर और अक्षर पटेल.
England Playing 11: जेसन रॉय, जोस बटलर (विकेटकीपर), डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, इयॉन मॉर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, मार्क वुड, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद.
 

बड़े मियां-छोटे मियां पर ऐक्टिंग करते नजर आए शिखर धवन और सूर्यकुमार यादव, विडियो वायरल

बड़े मियां-छोटे मियां पर ऐक्टिंग करते नजर आए शिखर धवन और सूर्यकुमार यादव, विडियो वायरल

नई दिल्ली। टीम इंडिया के स्टार ओपनर शिखर धवन इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में दमदार प्रदर्शन के लिए तैयार हैं। उन्होंने अहमदाबाद में होने वाले सीरीज के पहले टी20 से पूर्व एक वीडियो क्लिप इंस्टाग्राम पर शेयर किया। वीडियो में उनके साथ सूर्यकुमार यादव भी नजर आ रहे हैं। शिखर ने जो वीडियो क्लिप शेयर किया है, उसमें अमिताभ बच्चन और गोविंदा की फिल्म बड़े मियां-छोटे मियां का गाना बड़े मियां तो बड़े मियां, छोटे मियां सुभान अल्लाह... पर वह और सूर्यकुमार ऐक्टिंग करते नजर आ रहे हैं।


वीडियो में दोनों अपनी टीम जर्सी पहने हुए हैं और उसकी बाजू ऊपर चढ़ाने की ऐक्टिंग करते हैं। इसके बाद धवन हंसने लगते हैं। वीडियो पर अब तक 400 से ज्यादा लोगों ने कॉमेंट किए हैं।भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की सीरीज का पहला टी20 अहमदाबाद के नवनिर्मित नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। विराट जहां टीम इंडिया की कमान संभालेंगे तो वहीं इयोन मॉर्गन मेहमान टीम की अगुआई करेंगे। भारत ने इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 से जीत दर्ज कर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली थी।
इस वजह से मिताली राज पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गईं, पढ़े पूरी खबर

इस वजह से मिताली राज पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गईं, पढ़े पूरी खबर

मिताली राज सभी प्रारूपों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गईं हैं। मिताली ने लखनऊ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रहे तीसरे एकदिवसीय मैच में इस उपलब्धि पहुंची। मिताली ने एकदिवसीय मैचों में 6974 रन बनाए हैं जबकि अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैचों में उनके नाम पर 2,364 रन हैं। उन्होंने 10 टेस्ट मैचों से 663 रन भी बनाए हैं। मिताली अब सभी प्रारूपों में 10,000 रन बनाने वाली दूसरी अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेटर हैं। इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स ऐसी पहली महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है। मिताली ने 212 एकदिवसीय मैच खेले और 50 ओवर के प्रारूप में सात शतक और 54 अर्धशतक जड़े हैं।

मिताली राज
मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेटर हैं, उनका जन्म 3 दिसम्बर, 1982 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। मिताली राज को भारतीय क्रिकेट की सबसे बेहतरीन महिला क्रिकेटरों में से एक माना जाता है। खेल में उनके योगदान के लिए के लिए उन्हें अर्जुन अवार्ड और पद्म श्री से सम्मानित किया गया है। 

किस विदेशी स्टार खिलाडी ने कहा कि टी20 वर्ल्ड कप जीतने का मैं  भारत को प्रबल दावेदार मानता हूं

किस विदेशी स्टार खिलाडी ने कहा कि टी20 वर्ल्ड कप जीतने का मैं भारत को प्रबल दावेदार मानता हूं

इस साल अक्टूबर-नवंबर में इंडिया में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है. इंडियन क्रिकेट टीम अपनी जमीन पर हो रहे वर्ल्ड कप में खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है. इंग्लैंड के स्टार खिलाड़ी जोस बटलर भी इस बात से सहमत है. बटलर का मानना है कि टीम इंडिया के पास अपना दूसरा टी20 वर्ल्ड कप जीतने का अच्छा मौका है. बटलर ने टीम इंडिया को काफी मजबूत बताया है. बटलर ने कहा, ''विश्व कप में मेजबान देश की ओर देखते हो, विशेषकर जब वह भारत जितनी मजबूत टीम हो जो इस टूर्नामेंट में खिताब की प्रबल दावेदार होगी.'' बटलर ने पिछले कुछ वर्ल्ड कप के रिकॉर्ड के आधार पर टीम इंडिया की जीत का दावा किया है. उन्होंने कहा, ''कई शानदार टीमें हैं, पिछले कुछ विश्व कप में मेजबान देशों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. बेशक भारत सभी प्रारूप में मजबूत है और टी20 भी इससे अलग नहीं है और विशेषकर स्वदेश में खेलने के कारण मैं भारत को प्रबल दावेदार मानता हूं.''


भारत के पास है शानदार मौका


भारत और इंग्लैंड को शुक्रवार से पांच टी20 मैचों की श्रृंखला खेलनी है और बटलर ने कहा कि यह उनकी टीम के पास विश्व कप जैसे हालात से सामंजस्य बैठाने का शानदार मौका होगा. उन्होंने कहा, ''इस श्रृंखला में खेलना हमारे लिए अहम होगा और उम्मीद करते हैं कि हम इसे जीतेंगे और मनोबल हासिल करेंगे. एक समूह के रूप में एकजुट होंगे और विश्व कप से पहले स्पष्टता होगी. इसलिए विश्व कप के हालात में भारत के खिलाफ खेलना एक टीम के रूप में हमारे पास शानदार मौका है.'' बता दें कि जोस बटलर इंडिया के खिलाफ पहला टेस्ट खेलने के बाद इंग्लैंड वापस लौट गए थे. लेकिन इंडिया के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए बटलर की टीम में वापसी हुई है.

 

 रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज रायपुर: जाने मैदान में अपने नाम का शोर सुनकर क्या बोले इरफान पठान

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज रायपुर: जाने मैदान में अपने नाम का शोर सुनकर क्या बोले इरफान पठान

रायपुर। पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान ने रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में हिस्सा लिया तो उनके फैंस ने काफी उत्साह बढ़ाया। इरफान ने रायपुर में इंडिया लेजंड्स के लिए खेलते हुए इंग्लैंड लेजंड्स टीम के खिलाफ नाबाद 61 रन की पारी खेली और 2 विकेट भी झटके। करियर में 173 इंटरनैशनल मैच खेलने वाले इरफान संन्यास लेने के बाद एक बार फिर मैदान पर उतरे तो दर्शकों ने उनके नाम के नारे लगाए। एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें कुछ फैंस इरफान... इरफान... चिल्लाते नजर आ रहे हैं। 36 वर्षीय इरफान ने इस वीडियो को रिट्वीट भी किया। उन्होंने साथ ही लिखा, ऐसा सुनना काफी प्यार भरा लगा। रायपुर में मंगलवार को खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने 7 विकेट पर 188 रन बनाए जिसमें कैप्टन केविन पीटरसन (75) ने शानदार अर्धशतक जड़ा। 189 रन के टारगेट का पीछा करते हुए सचिन तेंडुलकर की कप्तानी वाली टीम इंडिया लेजंड्स इरफान पठान (61*) की नाबाद पारी के बावजूद 7 विकेट पर 182 रन बना सकी।

इरफान ने 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले हैं। उन्होंने टेस्ट में एक शतक और 6 अर्धशतकों की मदद से कुल 1105 रन बनाए और 100 विकेट झटके। वहीं, वनडे में उन्होंने कुल 1544 रन बनाए जिसमें 5 अर्धशतक शामिल हैं और 173 विकेट लिए। टी20 इंटरनैशनल में उन्होंने 28 विकेट झटके।
इस भारतीय पहलवान ने विश्व में नंबर एक रैंकिंग हासिल की ...

इस भारतीय पहलवान ने विश्व में नंबर एक रैंकिंग हासिल की ...

भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने विश्व में नंबर एक रैंकिंग हासिल कर ली है। उन्होंने माटेयो पेलिकोन रैंकिंग सीरीज में लगातार दूसरा स्वर्ण पदक जीतने के बाद यह रैंकिंग हासिल की। बजरंग पुनिया ने मंगोलिया के तुल्गा तुमुर ओचिर को 65 किलोग्राम में 2-2 मानदंडों से हराया। उन्होंने अंतिम 30 सेकंड के बाउट में दो-अंक प्राप्त करने के बाद यह इवेंट जीता। कोविड-19 के प्रकोप के बाद से बजरंग पुनिया की यह पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता थी। पहलवान, बजरंग पुनिया को, माटेयो पेलिकोन रैंकिंग सीरीज शुरू होने से पहले रैंकिंग में दूसरे स्थान पर रखा गया था। इवेंट में उनकी जीत ने उन्हें 65 किलोग्राम भार वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल करने में मदद की। बजरंग पुनिया ने फाइनल में वर्ष 2020 में अमेरिका से जॉर्डन ओलिवर को हराया था। इस टूर्नामेंट में उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था। इससे पहले, उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में कांस्य जीतने के बाद सितंबर 2019 के महीने में टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए अपना स्थान सुरक्षित किया था।

टोक्यो गेम्स 2020
2020 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक को टोक्यो 2020 के रूप में भी जाना जाता है। यह एक आगामी अंतर्राष्ट्रीय बहु-खेल कार्यक्रम है जिसे जापान के टोक्यो में 23 जुलाई से 8 अगस्त 2021 तक आयोजित किया जायेगा। यह पहले 24 जुलाई से 9 अगस्त, 2020 तक निर्धारित था। लेकिन मार्च 2020 में COVID-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। 

जसप्रीत बुमराह इस हसीना से करने जा रहे शादी, इस दिन गोवा मेंले सकते है सात फेरे

जसप्रीत बुमराह इस हसीना से करने जा रहे शादी, इस दिन गोवा मेंले सकते है सात फेरे

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की शादी इन दिनों चर्चा में है। जैसे ही यह खबर वायरल हुई कि भारतीय पेसर शादी करने जा रहे हैं, फैंस जानने को बेताब हो गए कि उनकी दुल्हनियां कौन बनेगी? कयासों का बाजार गर्म हुआ। अनुमान लगने शुरू हुए। जस्सी के अफेयर्स और महिला मित्रों की सूची खंगाली जाने लगी। नौबत तो यहां तक आ गई कि साउथ की एक एक्ट्रेस के परिवार को सामने आकर सफाई देनी पड़ी। अब ताजा रिपोर्ट में लड़की के नाम के साथ शादी की तारीख और स्थान का भी दावा किया गया है।


वेबसाइट स्पोर्ट्सकीड़ा की ताजा रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि बुमराह स्पोर्ट्स एंकर संजना गणेशन के साथ 14-15 मार्च को गोवा में सात फेरे लेंगे। हालांकि अभी तक दोनों की ही ओर अबतक इसकी पुष्टि नहीं की गई है और न ही खंडन किया गया है। कोविड प्रोटोकॉल के तहत सिर्फ करीबी दोस्त और चुनिंदा रिश्तेदार ही कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।


 

BIG BREAKING : IPL का एक भी मैच नहीं होने पर मुख्यमंत्री  ने जताया एतराज, BCCI को लिखा खत

BIG BREAKING : IPL का एक भी मैच नहीं होने पर मुख्यमंत्री ने जताया एतराज, BCCI को लिखा खत

चंडीगढ़, मोहाली में आईपीएल 2021 का एक भी मैच न कराए जाने को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कड़ी नाराजगी जताई है. इसको लेकर उन्होंने बीसीसीआई को चिट्ठी लिखी है. इसमें उन्होंने कहा कि अगर रोजाना 9000 कोरोना केस वाले मुंबई में बीसीसीआई मैच का आयोजन कर सकती है तो मोहाली में मैच कराने में क्या दिक्कत है. 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल: भारत-न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स में नहीं बल्कि यहां खेला जाएगा खिताबी मुकाबला

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल: भारत-न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स में नहीं बल्कि यहां खेला जाएगा खिताबी मुकाबला

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) में भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाला खिताबी मुकाबला लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में नहीं बल्कि साउथम्पटन के एजेस बाउल में 18 जून को खेला जाएगा। इस बात की जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई को बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने दी।
उन्होंने कहा, 'कोरोना को ध्यान में रखते हुए आईसीसी विश्व टेस्टचैंपियनशिप का फाइनल साउथम्पटन के एजेस बाउल में खेला जाएगा।' दरअसल, इससे पहले तक खबर थी कि डब्ल्यूटीसी का खिताबी मुकाबला 18 जून को क्रिकेट का मक्का कहे जाने लंदन के लॉर्ड्स पर खेला जाएगा। मगर आज इन अटकलों पर विराम लग गया।
आपको बता दे आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में भारत 520 अंक (72.2%) के साथ पहले नंबर पर काबिज है। वहीं, न्यूजीलैंड 420 अंक (70.0 %) के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद है। ऑस्ट्रेलिया 332 अंकों (69.2) के साथ तीसरे नंबर पर रही और फाइनल में जगह बनाने से चूक गया। वहीं, इंग्लैंड मेजबान भारत के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच गंवाने के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर हो गया था। हालांकि, इंग्लिश टीम अंकतालिका में 442 अंकों (61.4) के साथ चौथे स्थान पर रही।
 

 रोड सेफ्टी सीरीज रायपुर: द. अफ्रीका के खिलाफ भी जीतना चाहेगा श्रीलंका

रोड सेफ्टी सीरीज रायपुर: द. अफ्रीका के खिलाफ भी जीतना चाहेगा श्रीलंका

रायपुर। अपने पिछले मैच में वेस्टइंडीज लेजेंडस पर पांच विकेट से मिली जीत से उत्साहित श्रीलंका लेजेंडस रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आज दक्षिण अफ्रीका लेजेंडस के खिलाफ होने वाले अनएकैडमी रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी20 के आठवें मैच में भी अपने उसी प्रदर्शन को जारी रखना चाहेगी। तिलकरत्ने दिलशान की अगुवाई वाली श्रीलंका लेजेंडस के लिए हालांकि अपने उसी फॉर्म जारी रखना आसान नहीं होगा क्योंकि उनके सामने जोंटी रोड्स की अगुवाई वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम होगी।

दक्षिण अफ्रीका ने पिछले साल कोरोना वायरस के कारण मैच के रोके जाने से पहले वेस्टइंडीज लेजेंडस को मात दी थी और अब टीम सोमवार को भी जीत दर्ज करके लगातार दूसरी जीत दर्ज करना चाहेगी। रोड्स के अलावा टीम के पास अलविरो पीटरसन, लॉयड नॉरिस जोन्स, लूट्स बोसमैन जैसे बल्लेबाज भी शामिल है।

आलराउंडर जस्टिन केंप भी टीम के लिए अपनी भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे। गेंदबाजी विभाग में टीम मखाया एनतिनी और नैंटी हेवार्ड के ऊपर निर्भर होगी।

दूसरी तरफ, श्रीलंका लेजेंडस लगातार दूसरी जीत दर्ज करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। पिछले मैच में नाबाद 53 रन की मैच जिताऊ पारी खेलने वाले उपुल थरंगा एक बार फिर से अपने उसी फॉर्म को यहां भी जारी रखना चाहेंगे।

बल्लेबाजी के साथ-साथ श्रीलंका लेजेंडस की गेंदबाजी भी मजबूत दिख रही है। टीम के पास अजंता मेंडिस, रंगना हेराथ और रसेल आर्नोल्ड जैसे गेंदबाज मौजूद हैं। परवेज महारूफ भी आलराउंडर की भूमिका में होंगे।

टीमें (सम्भावित)
दक्षिण अफ्रीका लेजेंडस : जोंटी रोड्स (कप्तान), अल्वीरो पीटरसन, लॉयड नॉरिस जोन्स, लूट्स बोसमैन, गार्नेट क्रुगर, मखाया एनतिनी, मोंडे जोंडेकी, नैंटी हेवर्ड, रोजर टेलीमेक्स, थांडी ताशबाला, जस्टिन केंप, जेंडर डी ब्रुइन, एंड्रयू पुटीक, मोर्ने वेन विक।

श्रीलंका लेजेंड्स : तिलरत्ने दिलशान (कप्तान)्र, चमारा सिल्वा, दुलंजना विजिनसिंघे, मलिंदा वारनपुरा, सनथ जयसूर्या, उपुल थरंगा, अजंता मेंडिस, धमिका प्रसाद, नुवान कुलसेकरा, रंगना हेराथ, थिलन तुषारा, चिंतक जयसिंघे, परवेज महारूफ, रसेल आर्नोल्ड, चमारा कपुगेदरा।
राजधानी रायपुर में हो रहे रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी-20 से इस खिलाड़ी ने फिर करने जा रहे हैं क्रिकेट में वापसी, पढ़ें पूरी खबर

राजधानी रायपुर में हो रहे रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी-20 से इस खिलाड़ी ने फिर करने जा रहे हैं क्रिकेट में वापसी, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली/रायपुर | इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज केविन पीटरसन दो साल के बाद क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं और अब सभी की नजरें उन्हीं पर होगा, जब रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी-20 के तीसरे मैच में रविवार रात इंग्लैंड लीजेंडस का सामना बांग्लादेश लीजेंडस होगा।

यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या स्टाइलिश बल्लेबाज फिर से अपनी वही प्रभाव छोड़ पाते हैं और इसी तरह की आक्रमण करने वाली क्रिकेट खेल सकते है, जिस तरह से उन्होंने अपने क्रिकेटर करियर के दौरान एक एक्टिव क्रिकेटर के रूप में खेली थी।
 
करीब 13000 इंटरनेशनल रन और सभी फॉर्मेट में 32 शतक लगाने वाले पीटरसन संन्यास लेने से पहले तक इंग्लैंड के लिए मैच विजेता खिलाड़ी के रूप में जाने जाते थे। इंग्लैंड के इस स्टार खिलाड़ी को एक बार फिर से क्रिकेट के मैदान पर देखना दिलचस्प होगा।
 
पीटरसन के अलावा इंग्लैंड के पास जोनाथन ट्रॉट, जेम्स टिंडल, उस्मान अफजल, कबीर अली, मैथ्यू होगार्ड, रयान साइडबॉटम, मोंटी पनेसर और साजिद महमूद जैसे दिलचस्प नाम हैं, जो पिछले दिनों इंग्लैंड क्रिकेट में बड़ा प्रभाव डाल रहे थे। यह श्रृंखला भी उससे अलग नहीं होगी।
 
दूसरी तरफ, सीरीज के अपने पहले ही मैच में इंडिया लीजेंडस से मिली हार के बाद बांग्लादेश लीजेंडस के लिए सीरीज की शुरुआत निराशाजनक रही है। शुक्रवार को सचिन तेंदुलकर की अगुवाई वाले इंडिया लीजेंडस के खिलाफ बांग्लादेश लीजेंडस गेंदबाजी और बल्लेबाजी विभाग में संघर्ष करती हुई नजर आई।
 
नजफगढ़ के नवाब के नाम से मशहूर वीरेंद्र सहवाग के सामने बांग्लादेश लीजेंडस बेबस थी। सहवाग ने 35 गेंदों पर 80 रनों की विस्फोटक पारी खेलकर मोहम्मद रफीक की अगुवाई वाले बांग्लादेश लीजेंडस को धव्स्त कर दिया था।
 
बांग्लादेश लीजेंडस इस मैच में अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना चाहेगी। पिछले मैच में इंडिया लीजेंडस की तेज गेंदबाजी आक्रमण के सामने उनकी बल्लेबाजी 109 रनों पर सिमट गई थी। एक और हार उनके लिए टूर्नामेंट के अगले चरण के लिए आगे की राह मुश्किल बना देगी। इंग्लैंड लीजेंडस इस मैच में जीत के साथ टूर्नामेंट में अपनी विजयी शुरुआत करना चाहेगी। क्या वह ऐसा कर पाएगी? यह तो केवल समय ही बताए।
 
इंग्लैंड लीजेंडस : केविन पीटरसन (कप्तान), जोनाथन ट्रॉट, उस्मान अफजल, जेम्स टिंडेल, क्रिस शोफिल्ड, क्रिस ट्रेमलेट, जेम्स ट्रिडवेल, कबीर अली, मैथ्यू होगार्ड, मोंटी पनेसर, रयान साइडबॉटम, साजिद महमूद, डैरेन मैडी, गेविन हैमिल्टन, फिल मस्टर्ड।
 
बांग्लादेश लीजेंड्स : मोहम्मद रफीक (कप्तान), हन्नान सरकार, जावेद उमर, मेहराब हुसैन, मुशफिकुर रहमान, नफ़ीस इक़बाल, नाजि़मुद्दीन, रजीन सालेह, अब्दुल रज्जाक, आलमगीर कबीर, मोहम्मद शरीफ, आफताब अहमद, खालिद महमूद, मैमून राशिद, खालिद मसूद।
रोहित ने पन्त से पूछा विकेट के पीछे क्यों करते हो इतनी बातें, पन्त ने दिया बेहतरीन जवाब, देखे विडियो

रोहित ने पन्त से पूछा विकेट के पीछे क्यों करते हो इतनी बातें, पन्त ने दिया बेहतरीन जवाब, देखे विडियो

अहमदाबाद, टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत विकेट के पीछे कुछ-कुछ बोलते रहते हैं। अकसर उनके कुछ ऐसे वीडियो भी वायरल होते हैं जिसमें वह विकेटकीपिंग करते हुए साथी क्रिकेटरों की हौसलाअफजाई कर रहे होते हैं या उन्हें कुछ बोल रहे होते हैं। अब स्टार ओपनर रोहित शर्मा ने उनसे इसका कारण पूछा तो उन्होंने जवाब से दिल जीत लिया। भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज के चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में पंत ने को शानदार शतक जड़ा। जब पंत बल्लेबाजी को उतरे, तब भारत के 4 विकेट 80 रन तक गिर चुके थे। फिर पंत ने रोहित शर्मा (49) के साथ 41 रन जोड़े और सातवें विकेट के लिए वॉशिंगटन सुंदर के साथ 113 रन की शतकीय साझेदारी भी की। पंत ने 118 गेंदों की अपनी पारी में 13 चौके और 2 छक्के लगाए। सुंदर दूसरे दिन 60 रन बनाकर नाबाद लौटे। मैच के बाद रोहित शर्मा ने पंत और सुंदर से बातचीत की जिसका वीडियो क्लिप बीसीसीआई ने शेयर किया है। इस दौरान रोहित ने पंत से पूछा कि लोग कहते हैं कि वह विकेट के पीछे इतना शोर क्यों मचाते हैं। इसके जवाब में पंत ने कहा, मैं अपने क्रिकेट का आनंद उठाना पसंद करता हूं। ऐसा करने से टीम का आत्मविश्वास भी ऊपर रहता है। मेरी कोशिश होती है कि टीम की किसी भी तरीके से मदद हो जाए, बस यही दिमाग में चलता रहता है। पंत ने मैच खत्म होने के बाद कहा, मेरे खेलने का यही अंदाज है। मैं परिस्थितियों के मुताबिक खेलता हूं और बॉल देखने के बाद ही शॉट लगाता हूं। मैं टीम को जीत दिलाना चाहता हूं। अगर मेरी पारी से दर्शकों का मनोरंजन होता है, यही मेरे लिए सबसे बड़ी खुशी है।