छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
 श्रीलंका क्रिकेट को बड़ा झटका: 18 शतक जडऩे वाले ओपनर समेत 15 खिलाड़ी छोड़ेंगे देश!

श्रीलंका क्रिकेट को बड़ा झटका: 18 शतक जडऩे वाले ओपनर समेत 15 खिलाड़ी छोड़ेंगे देश!

नई दिल्ली। श्रीलंकाई क्रिकेट के दिन फिलहाल अच्छे नहीं चल रहे हैं। अपनी ही जमीन पर टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के हाथों 2-0 से हुए सफाए के बाद अब श्रीलंका के कई क्रिकेटरों के देश छोडऩे की आशंका बढ़ गई है। श्रीलंका के कई खिलाड़ी अपने देश के लिए क्रिकेट खेलना छोड़कर अमेरिका का रुख करने पर विचार कर रहे हैं, जिसने श्रीलंका क्रिकेट में उथल-पुथल मचा दी है।
 
 
टीम में उचित मौके न मिलने और वेतन में कटौती के कारण श्रीलंका के कई सीनियर और घरेलू क्रिकेटर अब देश छोड़कर अमेरिका में बसने पर विचार कर रहे हैं, जहां वे अमेरिकी क्रिकेट के लिए खेल सकते हैं। इन खिलाडिय़ों में 18 शतक जडऩे वाले उपुल थरंगा और दुष्मंत चमीरा समेत कम से कम 15 खिलाडिय़ों के नाम हैं, जो अगले महीने तक अमेरिका का रुख करने की तैयारी में हैं।
 
 
एक श्रींलकाई अखबार की रिपोर्ट के अनुसार ये क्रिकेटर अपने देश में सही मौके न मिलने और आर्थिक तौर पर भी अच्छा समर्थन न मिलने से हताश हैं और नए विकल्प तलाश रहे हैं। पिछले महीने ऑलराउंडर शेहान जयसूर्या के अमेरिका जाने के फैसले के बाद अब अन्य क्रिकेटर भी इसी रास्ते पर चलने का मन बना चुके हैं। इस स्थिति ने श्रीलंकाई क्रिकेट को मुश्किल में डाल दिया है।
 

श्रीलंका के सीनियर ओपनर उपुल थरंगा, तेज गेंदबाज दुष्मंत चमीरा, अमिला अपोंसो, मलिंडा पुष्पकुमारा, दिलशान मुनवीरा, लाहिरू मधुशनका, मनोज सरतचंद्रा और निशान पेरीस जैसे राष्ट्रीय टीम और फर्स्ट क्लास क्रिकेट के खिलाड़ी अमेरिका जाने का मन बना चुके हैं। ये खिलाड़ी मार्च तक अपने देश में क्रिकेट छोड़कर अमेरिका चले जाएंगे।

 
अमेरिका जाने की तैयारी कर रहे एक क्रिकेटर ने कहा है कि देश में उनके लिए कोई भविष्य नहीं है और इसलिए अमेरिका जा रहे हैं, जो दुनिया के अलग-अलग देशों के क्रिकेटरों को मिलाकर एक नई टीम तैयार करना चाह रहा है। इस खिलाड़ी के मुताबिक क्रिकेट बोर्ड के पैसा घटाने और हमारा कॉन्ट्रेक्ट (दूसर दर्जे के खिलाड़ी) फिर से न बढ़ाने के हालिया फैसले के बाद कई खिलाड़ी जाने की योजना बना रहे हैं। वहां कम से कम सालाना 50 हजार डॉलर यानी करीब 97 लाख श्रीलंकाई रुपये दिए जाते हैं। बड़े स्तर पर खिलाडिय़ों का पलायन होगा और वैसे भी श्रीलंका में हमारे लिए कोई अच्छा भविष्य नहीं है।
बड़ी खबर: क्रिकेट मैच के दौरान नॉन स्ट्राइक पर खड़े बल्लेबाज को आया हार्ट अटैक, पिच पर ही हुई मौत

बड़ी खबर: क्रिकेट मैच के दौरान नॉन स्ट्राइक पर खड़े बल्लेबाज को आया हार्ट अटैक, पिच पर ही हुई मौत

नई दिल्ली। पुणे में क्रिकेट मैच के दौरान नॉन स्ट्राइक छोर पर खड़े बल्लेबाज का दिल का दौरा पडऩे से दर्दनाक मौत हो गई। यह मामला पुणे के जुन्नर तालुका तहसील का है। दोपहर के समय जब ओझर संघ और जामबूत संघ के बीच में मुकाबला चल रहा था, तब यह घटना घटी। मृतक का नाम बाबू नलावड़े बताया जा रहा है। जिनकी उम्र 47 साल थी।
 
 
बाबू नलावड़े को तत्काल डॉ. राउत के पास ले जाया गया लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी। नॉन स्ट्राइक छोर पर खड़ा यह बल्लेबाज पहले रन के लिए आगे बढ़ता है, उसके बाद वह अपना पांव पीछे खींचता है। वह जब नॉन स्ट्राइक छोर पर पहुंचता है उसके बाद वह जमीन पर बैठने की कोशिश करता है लेकिन वह नीचे गिर जाता है।
 
 
इससे पहले पिछले साल ओडिशा के केंद्रपाड़ा में 18 साल का खिलाड़ी बीच मैदान पर गिर गया था और उसकी मौत हो गई थी। उस समय केंद्रपाड़ा जिले के कॉलेज में एक लोकल मैच चल रहा था जहां एक खिलाड़ी को दिल का दौरा पड़ा और अस्पताल ले जाते समय उसकी मौत हो चुकी थी। इसके अलावा मुंबई में भी एक टूर्नामेंट के दौरान संदीप चंद्रकांत महात्रे की महज 36 साल की उम्र में दिल का दौरा पडऩे से मौत हुई थी।
BIG BREAKING : अब इस बेहतरीन क्रिकेटर ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास, जाने कौन है वो

BIG BREAKING : अब इस बेहतरीन क्रिकेटर ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास, जाने कौन है वो

जोहानिसबर्ग | दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने बुधवार को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की और अब वह छोटे प्रारूपों विशेषकर टी20 के अपने करियर पर ध्यान देंगे। इस 36 वर्षीय खिलाड़ी ने इंस्टाग्राम पर अपने पेज में बयान जारी करके यह घोषणा की। डुप्लेसिस ने लिखा, यह हम सभी के लिये मुश्किलों से लड़कर आगे बढ़ने वाला साल रहा। कभी अनिश्चितता भी रही लेकिन इससे कई पहलुओं को लेकर मेरी स्पष्ट राय बनी। मेरा दिल साफ है और यह नये अध्याय की शुरुआत करने के लिये सही समय है।

उन्होंने कहा, खेल के सभी प्रारूपों में देश का प्रतिनिधित्व करना सम्मान है लेकिन अब मेरे लिये टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का समय आ गया है। डुप्लेसिस ने कहा, अगले दो साल आईसीसी टी20 विश्व कप होगा। इस वजह से मैं अपना ध्यान इस प्रारूप पर केंद्रित कर रहा हूं। डुप्लेसिस ने 69 टेस्ट मैच खेले जिनमें उन्होंने 40.02 की औसत से 4163 रन बनाये। उन्होंने पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट और टी20 कप्तान का पद छोड़ दिया है। उन्होंने 2016 में एबी डिविलियर्स से यह जिम्मा संभाला था।

 

 बड़ी खबर: भारत ने 317 रन से जीता दूसरा टेस्ट, इंग्लैंड से सीरीज 1-1 से बराबर

बड़ी खबर: भारत ने 317 रन से जीता दूसरा टेस्ट, इंग्लैंड से सीरीज 1-1 से बराबर

चेन्नई। भारत ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन 317 रन से हराकर रिकॉर्ड जीत दर्ज की। इसमें अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की शानदार गेंदबाजी का बड़ा योगदान रहा। भारत की ओर से डेब्यू कर रहे अक्षर पटेल ने 60 रन खर्च कर पांच विकेट लिए। जबकि आर अश्विन ने शतक और 8 विकेट लेकर भारत की जीत में अहम योगदान दिया। चेन्नई टेस्ट में जीत दर्ज कर मेजबान टीम भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है। इससे पहले इंग्लैंड ने इसी मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में भारत को 227 रनों से हराया था। दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा मुकाबला 24 फरवरी से अहमदाबाद में खेला जाएगा।

टेस्ट मैच के पहले दिन टॉस जीतकर ही इंडिया ने मैच को पूरी तरह से अपने कब्जे में ले लिया था। इंडिया ने पहले दिन 6 विकेट के नुकसान पर 300 रन बनाए। रोहित शर्मा ने 161 रन की पारी खेली और इंडिया पहली पारी में 329 रन बनाने में कामयाब रहा। इंग्लैंड की पहली पारी सिर्फ 134 रन पर समाप्त हो गई थी और इंडिया 195 रन की बढ़त लेने में कामयाब रहा था। इंडिया ने दूसरी पारी में अश्विन के शतक की बदौलत 286 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने 482 रन की चुनौती रखी।

इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में मोईन अली ने 18 गेंदों पर तीन चौकों और पांच छक्कों के सहारे सर्वाधिक 43 रन, कप्तान जोए रूट ने 92 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 33 रन, डेनियल लॉरेंस ने 26, रोरी बर्न्सई ने 25, ओली पोप ने 12 रन बनाए। 482 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने तीसरे दिन के खेल का अंत होने तक 53 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। इंग्लैंड चौथे दिन दो सेशन भी नहीं खेल पाया है। लंच ब्रेक के थोड़ी देर बाद ही रूट 33 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इंग्लैंड की हार महज औपचारिकता रह गई थी और इंडिया ने लंच ब्रेक के 20 मिनट बाद ही मैच जीत लिया।
 टीम इंडिया के लिए बुरी खबर: फील्डिंग के दौरान दल के सबसे युवा खिलाड़ी और उदयमान बल्लेबाज हुए चोटिल

टीम इंडिया के लिए बुरी खबर: फील्डिंग के दौरान दल के सबसे युवा खिलाड़ी और उदयमान बल्लेबाज हुए चोटिल

नई दिल्ली। चेन्नई में भारतीय टीम जीत के मुहाने पर खड़ी है। लेकिन इसी बीच टीम इंडिया के लिए एक बुरी खबर भी है। दरअसल, दल के सबसे युवा खिलाड़ी और उदयमान बल्लेबाज शुभमन गिल चोटिल हो गए। बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच के तीसरे दिन फील्डिंग के दौरान टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल चोटिल हो गए हैं और इसी वजह से वह मैच के चौथे दिन फील्डिंग के लिए नहीं उतरे हैं। मैच के तीसरे दिन फील्डिंग के दौरान गिल को बाएं हाथ की कलाई में चोट लगी। गिल को स्कैन के लिए ले जाया गया है। मेडिकल टीम उनकी चोट की जांच कर रही है और नजर बनाए रखी है। गिल मैच के के चौथे दिन फील्डिंग नहीं करेंगे और तीसरे और चौथे टेस्ट में खेलेंगे या नहीं इसका फैसला उनकी स्कैन रिपोर्ट देखने के बाद लिया जाएगा। मैच की बात करें तो चौथे दिन का खेल जारी है। टीम इंडिया फिलहाल मजबूत स्थिति में है। भारत ने टॉस जीतकर पहले पारी में 329 रन बनाए, जवाब में इंग्लैंड की टीम 134 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारत ने दूसरी पारी में 286 रन बनाकर इंग्लैंड को जीत के लिए 482 रनों का लक्ष्य दिया।

इंग्लैंड की टीम 100 रनों से पहले चार विकेट गंवाकर मुश्किल में घिरी हुई है। सीरीज का पहला मैच इंग्लैंड ने जीता था और सीरीज में फिलहाल 1-0 से आगे है। टीम इंडिया की नजर इस टेस्ट को जीतकर सीरीज में बराबरी हासिल करने पर है। 
भारत-इंग्लैंड: लंच ब्रेक तक इंग्लैंड का स्कोर 116/7, जीत से सिर्फ 3 विकेट दूर भारत

भारत-इंग्लैंड: लंच ब्रेक तक इंग्लैंड का स्कोर 116/7, जीत से सिर्फ 3 विकेट दूर भारत

नई दिल्ली। भारत-इंग्लैंड दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन लंच तक का खेल खत्म हो चुका है। और, ऐसा लग रहा है कि लंच के बाद के खेल में यानी चाय से पहले दूसरे टेस्ट में भारत की मंगल जीत पक्की भी हो जाएगी। भारत ने इंग्लैंड को 482 रन का लक्ष्य दिया है। लेकिन उसने चौथे दिन लंच तक के खेल में 116 रन पर ही 7 विकेट गंवा दिए हैं। इंग्लैंड को 7वं झटका बेन फोक्स के तौर पर लगा। ये विकेट कुलदीप यादव ने लिया। चौथे दिन के पहले सेशन में इंग्लैंड के 4 विकेट गिरे। हालांकि, कप्तान जो रूट 33 रन बनाकर अब भी नाबाद हैं। भारत को इंग्लैंड पर जीत दर्ज करने के लिए 3 विकेट और चटकाने हैं।

पहले सत्र में 29.3 ओवर फेंके गए जिसमें इंग्लैंड 63 रन बना पाया और उसके चार विकेट भी गिरे। 482 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड सात विकेट खोकर सिर्फ 116 रन ही बना पाया है। कप्तान जो रूट 33 रन बनाकर अकेले संघर्ष कर रहे हैं। मेहमानों को जीत के लिए दो सेशन और एक दिन में 366 रन और चाहिए। भारत के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच जीतने के लिए इंग्लैंड को 482 रन बनाने हैं। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए उसके 3 विकेट सिर्फ 53 रन पर गिर चुके हैं। अब भारत को जीत के लिए 7 विकेट और इंग्लैंड को 429 रन बनाने की दरकार है। भारत की दूसरी पारी 286 रन पर खत्म हो गई थी। इसी के साथ उसकी कुल बढ़त इंग्लैंड पर 481 रन की रही थी। भारत ने पहली पारी में इंग्लैंड के खिलाफ 195 रन की लीड हासिल की थी।
बड़ी खबर: भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ने की संन्यास लेने की घोषणा

बड़ी खबर: भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ने की संन्यास लेने की घोषणा

भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज 37 साल के नमन ओझा ने लगभग दो दशकों तक घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद खेल के सभी प्रारूपों से सोमवार को संन्यास की घोषणा की. रणजी ट्रॉफी में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा शिकार (351) का रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले मध्यप्रदेश के इस दिग्गज ने एक टेस्ट, एक वनडे और दो टी20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है.
ओझा ने इंदौर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा करते हुए कहा कि वह अब दुनियाभर के टी20 लीगों में खेलना चाहते हैं. संन्यास की घोषणा करते समय इस खिलाड़ी की आंखें नम हो गई थीं. उन्होंने कहा ‘मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रहा हूं. यह लंबा सफर था और राज्य एवं राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व करने का मेरा सपना पूरा हुआ.’
उन्होंने राज्य और राष्ट्रीय टीम में मौका देने के लिए मध्यप्रदेश क्रिकेट संघ (MPCA) और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) का शुक्रिया अदा किया. ओझा ने कहा, ‘मैं अपने करियर के दौरान साथ देने के लिए एमपीसीए, बीसीसीआई और साथी खिलाड़ियों और कोचों के अलावा आपने परिवार और दोस्तों का शुक्रिया करना चाहूंगा.’


महज 17 साल की उम्र में 2000-01 सत्र से घरेलू क्रिकेट में मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले इस खिलाड़ी के लिए करिश्माई महेंद्र सिंह धोनी के युग में राष्ट्रीय टीम के लिए अधिक मौके मिलना मुश्किल हो गया. घरेलू क्रिकेट और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में शानदार प्रदर्शन के बाद 2010 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे और जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज के दौ मैचों में खेलने का मौका मिला.
उन्हें हालांकि एक वनडे और दो टी20 इंटरनेशनल के बाद टीम में मौका नहीं मिला. भारत-ए के साथ 2014 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बल्ले से शानदार प्रदर्शन करने के बाद 2015 में उन्हें भारतीय टेस्ट टीम के लिए चुना गया. श्रीलंका दौरे पर तीसरे टेस्ट में उन्हें पदार्पण का मौका मिला था, जिसमें उन्होंने पहली पारी में 21 और दूसरी पारी में 35 रनों का योगदान दिया था.
प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 146 मैचों में 41.67 की औसत से 9753 रन (रणजी में 7861 रन) बनाने के साथ विकेट के पीछे 54 स्टंपिंग सहित 471 शिकार करने वाले ओझा ने कहा कि उन्हें दूसरी टीमों से घरेलू क्रिकेट में खेलने का प्रस्ताव मिला था, लेकिन परिवार को प्राथमिकता देने के कारण उन्होंने इस अस्वीकार कर दिया.
ओझा ने कहा, ‘मेरे पीठ में दर्द की समस्या है ऐसे में लंबे प्रारूप में मुझे समस्या हो रही थी. इसका एक और कारण यह भी है कि किसी टीम से जुड़ने के बाद मुझे कम से कम छह महीने तक उनके साथ रहना होगा. मैं परिवार के साथ समय बिताना चाहता हूं.’
उन्होंने पिछले साल जनवरी में उत्तर प्रदेश के खिलाफ अपना आखिरी रणजी मैच खेला था. उन्होंने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व किया है. वह खिताब जीतने वाली सनराइजर्स हैदराबाद के सदस्य थे.

 

Ind Vs Eng: तीसरे दिन का खेल खत्म, अश्विन के शतक के बदौलत भारत की स्थिति मजबूत, इंग्लैंड के तीन विकेट गिरे

Ind Vs Eng: तीसरे दिन का खेल खत्म, अश्विन के शतक के बदौलत भारत की स्थिति मजबूत, इंग्लैंड के तीन विकेट गिरे

चेन्नई भारत ने अश्विन के टेस्ट करियर के पांचवें शतक के दम पर इंग्लैंड के सामने मजबूत लक्ष्य रखा। यह तीसरा मौका है जब अश्विन ने एक ही टेस्ट में शतक लगाने और पांच विकेट लेने का कारनामा किया है। भारत के लिए दूसरी पारी में अश्विन ने 148 गेंदों पर 14 चौकों और एक छक्के की मदद से 106 रनों की सर्वाधिक पारी खेली। भारत ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड को यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को स्टंप्स तक दूसरी पारी में तीन विकेट पर 53 रन पर रोक कर मैच में अपना शिकंजा कस लिया और उसे इस मुकाबले को जीतने के लिए अब सात विकेटों की जरुरत है। भारत की दूसरी पारी 286 रन पर ऑलआउट हुई और उसने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 482 रनों का लक्ष्य रखा। दिन का खेल खत्म होने तक डेनियल लॉरेंस 38 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 19 और कप्तान जोए रूट आठ गेंदों पर दो रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इंग्लैंड को मुकाबला जीतने के लिए अभी भी 429 रनों की जरूरत है और उसके पास सात विकेट शेष हैं जबकि भारत के पास पूरे छह सत्र और कम से कम 180 ओवर हैं। भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने 15 रन देकर दो विकेट और रविचंद्रन अश्विन ने 28 रन देकर एक विकेट लिए। इंग्लैंड ने बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए डोमिनिक सिब्ले का विकेट गंवाया। सिब्ले को अक्षर ने पगबाधा आउट किया। उन्होंने तीन रन बनाए। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने रोरी बर्न्स को विराट कोहली के हाथों कैच कराकर आउट किया। बर्न्स ने 42 गेंदों में चार चौकों की मदद से 25 रन बनाए।
इसके बाद अक्षर ने नाइट वॉचमैन के रुप में क्रीज पर उतरे जैक लीच को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया। लीच पहली गेंद पर खाता खोले बिना आउट हुए।
इससे पहले भारत की ओर से दूसरी पारी में अश्विन ने 148 गेंदों पर 14 चौकों और एक छक्के की मदद से 106 रन तथा विराट कोहली ने 149 गेंदों में सात चौकों के सहारे 62 रन बनाए। दोनों बल्लेबाजों के बीच सातवें विकेट के लिए हुई 96 रनों की साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया ने इंग्लैंड के सामने पहाड़ जैसे स्कोर का लक्ष्य रखा।
अश्विन ने अपने करियर का पांचवां शतक जड़ा। यह तीसरा मौका है जब अश्विन ने एक ही टेस्ट में शतक लगाने और पांच विकेट लेने का कारनामा किया है। अश्विन ने पहली पारी में 43 रन देकर पांच विकेट लिए थे। तीसरे दिन पहले सत्र में भारतीय टीम की तरफ से रोहित शर्मा ने 25 और चेतेश्वर पुजारा ने सात रन से आगे खेलना शुरू किया। पुजारा हालांकि जल्द ही रनआउट हो गए और 23 गेंदों में एक चौके की मदद से सात के स्कोर पर पवेलियन चले गए।
पुजारा के आउट होने के तुरंत बाद ही रोहित जैक लीच की गेंद पर स्टंप्स आउट हुए। रोहित ने सिर्फ एक ही रन बनाया और वह 70 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाकर आउट हुए। नए बल्लेबाज के रूप में क्रीज पर उतरे ऋषभ पंत भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और जैक लीच ने उन्हें भी स्टंप्स आउट कर पवेलियन भेजा। पंत ने 11 गेंदों में आठ रन की पारी में एक चौका लगाया। कोहली ने इसके बाद अजिंक्य रहाणे के साथ पारी को आगे बढ़ाया लेकिन रहाणे ज्यादा समय तक कप्तान का साथ नहीं दे सके और मोइन अली की गेंद पर ओली पोप को कैच थमाकर आउट हुए। रहाणे ने 14 गेंदों में दो चौकों के सहारे 10 रन बनाए।
कोहली हालांकि एक छोर से सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए पारी को संभाले रहे। इस बीच मोइन ने अक्षर पटेल को पगबाधा आउट कर भारत को छठा झटका दिया। अक्षर 18 गेंदों में एक चौके की मदद से सात रन बनाकर आउट हुए। कोहली और अश्विन ने इसके बाद लड़खड़ाती हुई भारतीय पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के गेंदबाजों को खासा परेशान किया। कोहली ने इसके साथ ही अपने टेस्ट करियर का 25वां अर्धशतक पूरा किया।

लय में खेल रहे कोहली हालांकि, मोइन की गेंद पर पगबाधा आउट करार दिए गए। कोहली के बाद नए बल्लेबाज के रूप में क्रीज पर उतरे कुलदीप यादव जल्द ही मोइन की गेंद पर पगबाधा आउट होकर पवेलियन लौटे। कुलदीप ने नौ गेंद खेल तीन रन बनाए। इशांत लीच की गेंद पर ओली स्टोन को कैच थमाकर आउट हुए। इशांत ने सात रन बनाए। अश्विन स्टोन की गेंद पर बोल्ड होकर 10वें बल्लेबाज के रुप में आउट हुए। मोहम्मद सिराज 21 गेंदों में दो छक्के लगाकर 16 रन पर नाबाद रहे। इंग्लैंड की ओर से जैक लीच और मोइन अली को चार-चार विकेट और ओली स्टोन को एक विकेट मिला। 

 भारत और इंग्लैंड: दूसरी पारी में दीवार बने विराट-अश्विन, लंच तक भारत- 156/6

भारत और इंग्लैंड: दूसरी पारी में दीवार बने विराट-अश्विन, लंच तक भारत- 156/6

चेन्नई। भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला चेन्नई के एमए चिंदबरम स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच का आज तीसरा दिन है। पहली पारी में भारत ने 329 रन बनाए थे। वहीं इंग्लैंड केवल 134 रनों पर सिमट गई। दूसरी पारी में भारतीय टीम बल्लेबाजी कर रही है।
 

लंच ब्रेक तक भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 156 रन बना लिए हैं। विराट कोहली और आर.अश्विन क्रीच पर जमे हुए हैं। विराट कोहली 86 बाॅल पर 38 रन बनाए हैं। वहीं विराट कोहली का साथ दे रहे आर.अश्विन ने अब तक 14 बाॅल का सामना किया है। आर.अश्विन ने 10 रन बनाए हैं। पहले सेशन तक इंग्लैंड के खिलाफ भारत की अब तक 351 रनों की बढ़त बना ली है।
 

यह इस पारी की सबसे बड़ी साझेदारी है। कोहली ने अपनी पारी में 86 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके लगाए हैं। जबकि अश्विन ने अपनी पारी में केवल 38 गेंदों का ही सामना किया है। भारत की ओर से दूसरी पारी में रोहित शर्मा ने 26 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से सबसे सफल गेंदबाज जैक लीच रहे, जिन्होंने तीन विकेट झटके। दो विकेट मोइन अली ने अपने नाम किए।
2nd Test IND vs ENG Day 3 Stumps: मज़बूत स्थिति में पहुंचा इंडिया, कुल बढ़त हुई 249 रनों की

2nd Test IND vs ENG Day 3 Stumps: मज़बूत स्थिति में पहुंचा इंडिया, कुल बढ़त हुई 249 रनों की

इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 134 रनों पर सिमट गई. स्टुअर्ट ब्रॉड के रूप में इंग्लैंड ने अपना अंतिम विकेट खोया. भारत के लिए आर अश्विन ने 43 रन देकर पांच विकेट झटके. वहीं इंग्लैंड के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज़ बेन फोक्स ने सबसे ज्यादा नाबाद 42 रन बनाए. भारत को पहली पारी में 195 रनों की विशाल बढ़त मिली है.
पहली पारी में 195 रनों की विशाल बढ़त हासिल करने के बाद तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में एक विकेट के नुकसान पर 54 रन बना लिए हैं. भारत की कुल बढ़त 249 रनों की हो गई है. स्टम्प्स के समय रोहित शर्मा 25 और चेतेश्वर पुजारा सात रनों पर नाबाद लौटे. इंग्लैंड के लिए जैक लीच ने एकमात्र विकेट झटका.
 

329 रन पर सिमटी भारत की पारी, पंत 58 रन बनाकर रहे नाबाद

329 रन पर सिमटी भारत की पारी, पंत 58 रन बनाकर रहे नाबाद

चेन्नई । भारत की पहली पारी दूसरे दिन पहले एक घंटे में ही सिमट गई है। मोईन अली और ओली स्टोन दूसरे दिन दो-दो विकेट लेने में कामयाब रहे। रिषभ पंत ने 58 रन की शानदार पारी खेली। चेन्नई के चेपक मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में आज दूसरे दिन का खेल होगा। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले दिन 6 विकेट के नुकसान पर 300 रन बनाए। पहले दिन के खेल का अंत होने तक रिषभ पंत 33 रन बनाकर नाबाद रहे। पहले दिन की हाईलाइट हालांकि टीम इंडिया के स्टार ओपनर रोहित शर्मा का शतक रहा। रोहित शर्मा ने 161 रन की शानदार पारी खेलते हुए टीम इंडिया को मुश्किल स्थिति से निकाला। रोहित शर्मा को हालांकि रहाणे का भी अच्छा साथ मिला जिन्होंने 67 रन की पारी खेली। दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया की शुरुआत काफी खराब रही। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू करने के बाद से ही लगातार अच्छा फॉर्म में दिख रहे शुभमन गिल जीरो पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद पुजारा और रोहित शर्मा के बीच 85 रन की पार्टनरशिप हुई। लेकिन लीच ने पुजारा को पवेलियन भेजकर इस पार्टनरशिप को तोड़ा। विराट कोहली ने भी पहली पारी में निराश किया. मोईन अली की शानदार गेंद पर विराट कोहली बिना खाता खोले ही बोल्ड होकर पवेलियन वापस लौट गए। इंडिया ने 86 रन पर ही तीन विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद रहाणे और रोहित शर्मा के बीच चौथे विकेट के लिए 162 रन की साझेदारी हुई। आखिरी सेशन में हालांकि इंग्लैंड वापसी करने में कामयाब रहा और उसने तीन विकेट चटकाएं। इंग्लैंड की तरफ से मोईन अली और लीच को दो-दो विकेट मिले। स्टोन और रूट एक-एक विकेट लेने में कामयाब रहे। इंग्लैंड ने पहला टेस्ट 227 रन से जीतकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना रखी है। इंडिया को अगर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनानी है तो उसके लिए जीत दर्ज करना बेहद जरूरी है। 

 

दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड टीम में बड़ा बदलाव, एंडरसन सहित यह 4 खिलाड़ी हुए बाहर

दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड टीम में बड़ा बदलाव, एंडरसन सहित यह 4 खिलाड़ी हुए बाहर

चेन्नै , इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ चेन्नै में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए 12 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे चल रही मेहमान इंग्लैंड टीम ने दूसरे टेस्ट के लिए 4 बदलाव किए हैं। एंडरसन, बटलर, आर्चर और बेस बाहर
बोलिंग ऑलराउंडर डॉम बेस, तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन , विकेटकीपर जोस बटलर और पेसर जोफ्रा आर्चर टीम से बाहर हैं वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स , ऑलराउंडर मोईन अली, ओली स्टोन, अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और ऑलराउंडर क्रिस वोक्स की वापसी हुई है।
एंडरसन और बेस ने पहले टेस्ट मैच में 5-5 विकेट लिए थे। एंडरसन को आराम के तहत बाहर रखा गया है जबकि आर्चर गुरुवार को टीम से बाहर हो गए थे। बटलर पिछले तीन टेस्ट से आराम के तहत इंग्लैंड टीम से बाहर चल रहे हैं।
रूट ने एंडरसन को बाहर करने की बताई वजह
इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने इसकी पुष्टि की। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड की ओर से शुक्रवार को आयोजित वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में रूट ने कहा, इंग्लैंड ने 4 बदलाव किए हैं। बेस, एंडरसन, आर्चर और बटलर टीम से बाहर हैं। हमने एंडरसन को पिछले दो टेस्ट से पहले पूरी तरह से फिट होने के लिए आराम दिया है।
रूट ने फोक्स को सीरीज के बाकी बचे तीनों टेस्ट में बतौर विकेटकीपर खेलने की पुष्टि की वहीं पिछले दो टेस्ट में जॉनी बेयरस्टो को स्पेशलिस्ट बैट्समैन के रूप में खिलाने की उम्मीद जताई।
दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की 12 सदस्यीय टीम इस प्रकार है
डॉम सिबली, रोरी बर्न्स, डैन लॉरेंस, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फोक्स, मोईन अली, स्टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस वोक्स, जैक लीच, ओली स्टोन।
 

भारत को बड़ा झटका: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए जडेजा

भारत को बड़ा झटका: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए जडेजा

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है। टीम इंडिया के स्टार ऑल राउंडर रविंद्र जडेजा के बाकी बचे तीनों टेस्ट मैचों से बाहर होने की खबर आ रही है। सिडनी टेस्ट में बल्लेबाजी करते हुए रविंद्र जडेजा का अंगूठा डिस्लोकेट हो गया था, जिसकी वजह से वह ब्रिस्बेन टेस्ट में भी नहीं खेले थे। उन्हें भारत वापस आने के बाद नेशनल क्रिकेट अकादमी में भेजा गया था। माना जा रहा था कि रविंद्र जडेजा सीरीज के अंतिम दो टेस्ट के लिए फिट होंगे, लेकिन अब पता चला है कि उन्हें ठीक होने में उम्मीद से ज्यादा समय लग रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलना का रविंद्र जडेजा का कोई चांस नहीं है। इस बीच, चेन्नई में आगामी दूसरे टेस्ट के दौरान भारतीय प्लेइंग इलेवन में कम से कम झारखंड के बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम के साथ एक बदलाव होगा, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में बेहद निराशाजनक प्रदर्शन के बाद बाहर किया जा सकता है। जबकि, शाहबाज नदीम प्लेइंग इलेवन में खेलेंगे या नहीं ये शुक्रवार को तय हो जाएगा। हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल के प्लेइंग इलेवन में वापिस आने की उम्मीद है। अक्षर पटेल अब मैच के लिए फिट है, जो शाहबाज नदीम को रिप्लेस कर सकते हैं। भारत को मंगलवार को समाप्त हुए पहले टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा था। 


अक्षर के घुटने में मामूली सा दर्द था और वह नेट्स पर बल्लेबाजी शुरू कर चुके हैं। उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में वह गेंदबाजी भी शुरू कर देंगे। शुरुआती टेस्ट खेलने के लिए वह हमेशा पहली पसंद थे, लेकिन यह कप्तान विराट कोहली, मुख्य कोच रवि शास्त्री और गेंदबाजी कोच भरत अरुण पर निर्भर करेगा।

 

IPL की तर्ज पर एक और टी-20 लीग का ऐलान: इसी साल आयोजित किया जाएगा टी20 लीग का पहला सीजन

IPL की तर्ज पर एक और टी-20 लीग का ऐलान: इसी साल आयोजित किया जाएगा टी20 लीग का पहला सीजन

नई दिल्ली। टी20 लीग दुनियाभर में तेजी से लोकप्रियता के नए मुकाम हासिल कर रही है। इसके पीछे सबसे लुभावने टी20 टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की बड़ी भूमिका रही है। यही वजह है कि क्रिकेट खेलने वाले सभी शीर्ष देशों की अपनी टी20 लीग है। अब इस कड़ी में ताजा नाम एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड का भी जुडऩे जा रहा है। बोर्ड ने आईपीएल की तर्ज पर अपनी टी20 लीग शुरू करने का ऐलान कर दिया है। यूएई में होने वाली इस लीग में दुनियाभर के दिग्गज खिलाडिय़ों का जमावड़ा लगने की उम्मीद की जा रही है। फटाफट क्रिकेट के प्रारूप में दुनियाभर की तरह यूएई में भी इसे काफी पसंद किया जाता है। एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड ने ऐलान किया है कि उसकी अपनी टी20 लीग का पहला सीजन इसी साल आयोजित किया जाएगा। लीग का आयोजन दिसंबर 2021 से जनवरी 2022 तक किया जाएगा। ये भी बताया जा रहा है कि लीग को एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन और संयुक्त अरब अमीरात के ताकतवर मंत्री शेख नहयान मुबारक अल नहयान का समर्थन भी हासिल है। 

एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड ने इस बारे में बयान जारी कर कहा है कि दुनिया की अन्य सफल लीग की तरह ही फ्रेंचाइजी आधारित टी20 लीग का आयोजन किया जाएगा जिसमें दुनियाभर के दिग्गज क्रिकेटरों को शामिल किया जाएगा। लीग में छह टीमें होंगी और इससे जुड़ी अन्य जानकारियों को जल्द से जल्द साझा किया जाएगा। ऐसे में जबकि यूएई में हाल ही में टी10 लीग के चौथे चरण का आयोजन किया गया था, तो अब टी20 लीग के ऐलान के बाद टी10 लीग के आयोजन पर क्या असर पड़ेगा इसे लेकर स्थिति फिलहाल साफ नहीं है।

बता दें कि यूएई अलग-अलग वक्त पर टी20 लीग का आयोजन करता रहा है। साल 2014 में इंडियन प्रीमियर लीग का पहला चरण यूएई में आयोजित किया गया था, तब भारत में लोकसभा चुनाव थे। इसके अलावा 2020 में कोरोना वायरस के चलते आईपीएल का 13वां सीजन पूरी तरह यूएई में ही आयोजित किया गया था। इतना ही नहीं, पाकिस्तान सुपर लीग के कुछ सीजन का आयोजन भी यूएई में हुआ था
छत्तीसगढ़ के अभ्यर्थीयों का कुश्ती खेल की  चयन प्रक्रिया रैली जाने कब

छत्तीसगढ़ के अभ्यर्थीयों का कुश्ती खेल की चयन प्रक्रिया रैली जाने कब

नईदिल्ली। 1.बॉयज स्पोर्ट्स कंपनी, जाट रेजिमेंटल सेंटर, बरेली (उ0प्र0) इस केंद्र में स्पोर्ट्स कैडेट के रूप में लड़कों के कुश्ती खेल के लिए बॉयज स्पोर्ट्स कंपनी द्वारा योग्य खिलाड़ियों को शामिल करने के लिए चयन रैली का आयोजन करेगी। रैली का आयोजन 01 से 06 मार्च 2021 तक जाट रेजिमेंटल सेंटर, बरेली में किया जाएगा।

2. कुश्ती खेल चयन का परिक्षण, शारीरिक और तकनीकी कौशल परीक्षा भारतीय खेल प्राधिकरण और कोच बोर्ड के अधिकारियों के तहत आयोजित की जाएगी।

योग्यताः-

(क) आयु- 01-14 वर्ष की आयु के बीच 01 मार्च 2021 को।अभ्यार्थी जन्म 01 मार्च 2007 से 28 फरवरी 2013 के बीच होना चाहिए।

(ख) शिक्षा – अंग्रेजी और हिंदी के विषय मे सामान्य ज्ञान के साथ कक्षा 4वीं कक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिये।

(ग) मेडिकल फिटनेस – जाट रेजिमेंटल सेंटर के चिकित्सा अधिकारी और सेना के खेल चिकित्सा केंद्र के विशेषज्ञ द्वारा की जायेगी।

(घ) आवेदक सब जूनियर/जूनियर नेशनल इंटर स्कूल राज्य स्तरीय चैम्पियनशिप में पदक/ भागीदारी का प्रमाण पत्र जमा करना होगा और कुश्ती अनुशासन में पहला, दूसरा स्थान हासिल होना चाहिए।

(ङ) किसी भी आवेदक के शरीर पर स्थाई टैटू नहीं होना चाहिए अन्यथा उसका चयन नहीं किया जाएगा।

 

 

4. रेजिमेंटल सेंटर अभ्यार्थी को अपने अभिभावक के साथ निम्नलिखित प्रमाण पत्रों के साथ तथा प्रक्रिया के लिए जाट रेजिमेंट केन्द्र, बरेली (उ0प्र))आना है।

(क) जन्म प्रमाण पत्र (पंचायत/जन्म,मृत्यु रजिस्टर द्वारा निर्गत)मूल रूप में।

(ख) शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र मूल रूप में।

(ग) संम्बन्धित खेल में उपलब्धि का प्रमाण पत्र।

(घ) जाति प्रमाण ।

(छ) मूलनिवास प्रमाण पत्र (तहसीलदार/एस.डी.एम. द्वारा निर्मित)

(ज) किट/उपकरण तथा एसेसरीज जो संम्बन्धित खेल में भाग लेने के लिए आवश्यक हो।

(झ) आधार कार्ड की मूल प्रति।

सुचना एक कॉपी प्रामाणित सत्य प्रतिलिपि आवेदन पत्र के साथ जमा और मूल प्रमाण पत्र को दिखाना होगा।

5. अभ्यार्थियों को अपने खर्च पर चयन प्रक्रिया में शामिल होना होगा। स्क्रिनिंग के समय अभ्यार्थी तथा उसके साथ आने वाले व्यक्ति को अपने ठहरने तथा आने जाने की व्यवस्था स्वयं करनी होगी।

6. पंजीकरण के लिए रिपोर्टिंग समय।

(क) स्थान – जाट रेजिमेंटल सेंटर, बरेली (उ0प्र0)।

(ख) दिनांक – 01 मार्च 2021

(ग) समय – 0700 से 1000

7. रिक्तियों की सीमा के कारण जिला/राज्य /राष्ट्रीय स्तर पर पदक विजेताओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

8. अंतिम चुने हुए अभ्यर्थियों को 17½ वर्ष की आयु तक मुफ्त खाना पीना, रहना, 10वीं तक पढ़ाई,स्पोर्ट किट, बीमा, चिकित्सा और कुशल परीक्षक कि सुविधा दी जाएगी। तत्पश्चात् योग्य अभ्यार्थी को निर्धारित नियमों के अनुसार सेना में भर्ती हेतु मौका दिया जायेगा। सेना में भर्ती हेतु मौका देने का यह अभिप्राय नहीं है कि उसे निश्चय ही सेना में भर्ती किया जायेगा।

9. जो लड़के चयनित किये जाते हैं लेकिन तथ्यों को छुपाने/गलत जानकारी/प्रगति न करना अथवा अनुशासन हीनता के कारण से अयोग्य पाये जाते हैं, तो परिक्षण का खर्च उसके माता-पिता/अविभावक को देना होगा।

10. कोरोना से बचाव के लिए सावधानियॉ सभी अभ्यार्थियों को भर्ती के दौरान मास्क और दस्ताने पहनना तथा रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन- पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (RT-PCR)/ रैपिड एंटीजन टेस्ट प्रमाणपत्र और कोई खतरा नहीं का प्रमाण पत्र।

11. कृपया निम्नलिखित पते पर किसी भी प्रश्न/सूचना के लिए संपर्क कर सकते हैः-

ऑफसर कमांडिंग, बॉयज़ कंपनी

जाट रेजिमेंटल सेंटर, बरेली (यूपी)

पिन- 900496

मार्फत 56 ए.पी.ओ.

 

 

इतना अजीबोगरीब बॉलिंग एक्शन आपने कभी नहीं देखा होगा, वीडियो हुआ वायरल

इतना अजीबोगरीब बॉलिंग एक्शन आपने कभी नहीं देखा होगा, वीडियो हुआ वायरल

Abu Dhabi T10 League के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. पहले भी धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए कई बैट्समैन की वीडियो वायरल हो चुकी है. अब जो वीडियो वायरल हो रही है वो एक गेंदबाज की है. इस गेंदबाज का एक्शन देखकर आप चौंक जाएंगे.


इस गेंदबाज के विचित्र एक्शन ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है. इस गेंदबाज का नाम है केविन कोथिगोडा और वह श्रीलंका से हैं. केविन कोथिगोडा एक स्पिनर हैं और दाएं हाथ से गेंदबाजी करते हैं. गेंदबाजी करते हुए उनका हाथ सर के पीछे चला जाता है. केविन ‘मराठा अरेबियन्स’ की ओर से खेल रहे हैं. वह कई बार इस अजीबोगरीब बॉलिंग एक्शन की वजह से गिर भी चुके हैं.

वायरल वीडियो को ट्विटर यूजर @PaulRadley ने शेयर किया है. वह स्वयं पत्रकार हैं. इस वीडियो को शेयर करने के बाद से ही लोग लगातार इसपर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. हर कोई इस तरह की बोलिंग एक्शन देख आश्चर्यचकित है. कई ट्विटर यूजर्स इस पर लगातार अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. एक यूजर ने कहा कि श्रीलंका का इतिहास रहा है ऐसे बॉलिंग एक्शन वाले गेंदबाजों को लेकर. 

जो रूट ने बताया कोहली नहीं बल्कि इस बल्लेबाज के विकेट है सबसे महत्वपूर्ण

जो रूट ने बताया कोहली नहीं बल्कि इस बल्लेबाज के विकेट है सबसे महत्वपूर्ण

चेतेश्वर पुजारा की लंबी पारियां खेलने की काबिलियत को देखते हुए इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने गुरुवार को उनके विकेट और उनकी तरह बल्लेबाजी करने को बेहद महत्वपूर्ण करार दिया. राजकोट में जन्में पुजारा ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी ठोस बल्लेबाजी से गेंदबाजों को खासा परेशान किया था. उन्होंने भले ही सीरीज में सिर्फ तीन अर्धशतक बनाये, लेकिन 900 से अधिक गेंदे खेली. रूट ने उन्हें बेहतरीन बल्लेबाज करार दिया.


रूट ने शुक्रवार से यहां शुरू होने वाले पहले टेस्ट क्रिकेट मैच की पूर्व संध्या पर वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘वह (पुजारा) बेहतरीन खिलाड़ी है. मैंने यार्कशर में उसके साथ दो मैच खेले हैं. उससे सीखना, बल्लेबाजी के बारे में बात करना और खेल के प्रति उसका लगाव वास्तव में दिलचस्प है.’’


रूट ने कहा कि पुजारा का विकेट उनकी टीम के लिये बेहद महत्वपूर्ण होगा. उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए उसके खिलाफ खेलना, उसकी लंबी पारियों और बड़े स्कोर से आप कुछ सीख सकते हैं. आपने उसका महत्व देखा है. वह भारतीय टीम के लिये कितना महत्व रखता है और इस लिहाज से वह हमारे लिये बेहद महत्वपूर्ण विकेट बन गया है. इसमें कोई संदेह नहीं है.’’


इंग्लैंड के कप्तान ने तो यहां तक कहा कि उनके बल्लेबाजों को भी लंबे समय तक बल्लेबाजी करनी चाहिए और देखना चाहिए कि वे पुजारा की तरह मानसिक रूप से मजबूत हैं या नहीं. उन्होंने कहा, ‘‘हमें कुछ अवसरों पर अपने धैर्य की परीक्षा देनी होगी और देखना होगा कि हम क्या उसकी तरह मानसिक रूप से मजबूत हैं. हम जानते हैं कि वह बेहतरीन खिलाड़ी है और उसका शानदार रिकार्ड है इसलिए वह हमारे लिये बहुत बड़ी चुनौती होगी.’’


गौरतलब है कि पुजारा ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट में 6000 रन पूरे किये. टेस्ट क्रिकेट के 81 मैचों में उन्होंने 6111 रन बनाये हैं. 

 जसप्रीत बुमराह ने की बॉलिंग ऐक्शन की नकल, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

जसप्रीत बुमराह ने की बॉलिंग ऐक्शन की नकल, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

नई दिल्ली। टीम इंडिया के स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ जिसमें वह दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले के गेंदबाजी ऐक्शन की नकल करते नजर आ रहे थे। अब कुंबले ने इस पर अपना रिएक्शन दिया है।
 
 
भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद अब अपनी मेजबानी में इंग्लैंड से 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी, जिसका आगाज 5 फरवरी से चेन्नै में होना है। बुमराह पर इस सीरीज में खास नजरें रहेंगी। अपनी तेज गेंदबाजी के दम पर कई अहम मौकों पर जीत दिलाने वाले बुमराह प्रैक्टिस सेशन के दौरान कुंबले के बोलिंग ऐक्शन में गेंदबाजी करते नजर आए थे।
 
 
इसका वीडियो क्लिप बीसीसीआई ने सोशल मीडिया पर शेयर किया। वहीं, इंस्टाग्राम पर इसे इंडिया क्रिकेट टीम के आधिकारिक हैंडल से शेयर किया गया। टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच अनिल कुंबले ने बुमराह के गेंदबाजी ऐक्शन की नकल करने की तारीफ की और इसे काफी करीब बताया। साथ ही उन्होंने आगामी सीरीज के लिए इस गेंदबाज को शुभकामनाएं दीं।

 

कुंबले ने लिखा, वेल डन बूम। आप इसके बेहद करीब थे। अगली पीढ़ी के युवा तेज गेंदबाजों के लिए आप एक प्रेरणा हैं जो आपके स्टाइल की नकल कर रहे हैं। आगामी सीरीज के लिए शुभकामनाएं।

 


भारत की तरफ से वनडे और टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले कुंबले ने साल 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उनके नाम टेस्ट में 619 विकेट दर्ज हैं।
अंपायर ब्रूस ओक्सेनफोर्ड ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

अंपायर ब्रूस ओक्सेनफोर्ड ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

सिडनी/नई दिल्ली अंपायर ब्रूस ओक्सेनफोर्ड ने 15 साल से अधिक समय तक तीनों प्रारूपों में अंपायरिंग करने के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की गुरूवार को घोषणा कर दी। 2012 से आईसीसी अंपायरों की एलीट पैनल के नियमित सदस्य ओक्सेनफोर्ड 62 टेस्ट मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं। हाल में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन में खेले गए चौथे टेस्ट में उन्होंने आखिरी बार अंपायरिंग की है।
आईसीसी ने ओक्सेनफोर्ड के हवाले से कहा, ` बतौर अंपायर अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर को मैं गर्व से देखता हूं। यह विश्वास ही नहीं होता कि मैंने 200 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग की है। मैंने इतने लंबे समय अंपारिंग करने की कभी कल्पना नहीं की थी।`
ओक्सेनफोर्ड ने जनवरी 2006 में आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 मैच से अपने अंपायरिंग करियर की शुरूआत की थी। उन्होंने पिछलेतीन पुरूष विश्व कप और तीन टी 20 विश्व कप में भी अंपायरिंग की है। वह महिला टी 20 विश्व कप 2012 और 2014 में भी अंपायर रहे चुके हैं।

60 वर्षीय ब्रूस ने कहा, ` मैं आईसीसी, क्रिकेट आस्ट्रेलिया और आईसीसी एलीट तथा अंतर्रष्ट्रीय पैनल के अपने साथियों को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने इतने साल मेरी हौसला अफजाई की।

आईपीएल 2021 : किस खिलाड़ी की चमकेगी किस्मत, इस दिन होगी निलामी

आईपीएल 2021 : किस खिलाड़ी की चमकेगी किस्मत, इस दिन होगी निलामी

नई दिल्ली इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) 2021 के लिए अगले महीने खिलाड़ियों की किस्मत खुलने जा रही है। बीसीसीआई से जानकारी मिली के मुताबिक 18 फरवरी को आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की निलामी होगी है, जिसके लिए खिलाड़ियों में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। कोरोना वायरस महामारी के कारण 2020 में आईपीएल का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में हुआ था। अगले महीने से इंग्लैंड के खिलाफ खेली जानी वाली घरेलू सीरीज का सुचारू संचालन इस आकर्षक लीग के भारत में आयोजन का रास्ता साफ करेगा। खिलाड़ियों को रिटेन करने की आखिरी तारीख 20 जनवरी थी, जबकि चार फरवरी तक ट्रेडिंग विंडो (खिलाड़ियों का एक टीम से दूसरे टीम में हस्तांतरण) जारी रहेगा।
आईपीएल के फरवरी में होने वाले मिनी ऑक्शन से पहले टीमों ने कई खिलाड़ी रिलीज किए हैं। हरभजन सिंह का करार जहां चेन्नई सुपर किंग्स के साथ खत्म हुआ है, तो स्टीव स्मिथ को राजस्थान रॉयल्स ने बाहर कर दिया है। टीमों से रिलीज किए गए खिलाड़ी में ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल (किंग्स इलेवन पंजाब) जैसे दिग्गज भी शामिल हैं। फ्रेंचाइजी टीमों ने कुल 139 खिलाड़ियों को रिटेन रखा, जबकि 57 खिलाड़ियों को बाहर कर दिया। खिलाड़ियों को रिटेन रखने की समय सीमा 20 जनवरी को खत्म हुई थी और `ट्रेडिंग विंडो` चार फरवरी को बंद हो जाएगी।
भारतीय क्रिकेट बोर्ड अभी फैसला करना है कि आईपीएल भारत में होगा या नहीं, हालांकि बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बार-बार दोहराया है कि इस लुभावनी लीग को घरेलू मैदान पर कराने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। नीलामी के लिए किंग्स इलेवन पंजाब के पास सबसे ज्यादा राशि (53.20 करोड़ रुपये) है, जिसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के पास 35.90 करोड़ रुपये और राजस्थान रॉयल्स के पास 34.85 करोड़ रूपये हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के पास नीलामी के लिए समान 10.75 करोड़ रुपये हैं।