कोरोना अपडेट: प्रदेश में आज 12665 ने जीती कोरोना से जंग, कुल 6577 नए मरीज मिले 149 मृत्यु भी, देखे जिलेवार आकड़े    |    लॉन्च हुई 2डीजी दवा, कोरोना संक्रमण से जंग में कैसे करेगी मदद? जानिए सब कुछ    |    आईसीएमआर अपडेट : राज्य में मिले 5294 कोरोना पॉजिटिव, 21 जिलों में सौ से अधिक मिले मरीज, देखे जिलेवार आकड़े    |    सेक्स रैकेट : पुलिस ने छापा मारकर देह व्यपार का किया खुलासा, मौके से दो युवक और दो युवती गिरफ्तार    |    दो पक्षों के बीच विवाद में गोली लगने से एक महिला की मौत, तीन अन्य घायल    |    चक्रवाती तूफान तौकते हुआ विनाशकारी, 5 राज्यों में अब तक 11 लोगों की मौत    |    बड़ी खबर: जानिए आखिर किस मामले में सीबीआई ने 4 नेताओं को किया गिरफ्तार    |    ममता बनर्जी के मंत्रियों-नेताओं पर सीबीआई ने कसा शिंकजा, यहां जानें क्या है मामला    |    रक्षा मंत्री व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने लॉन्च की कोरोना की स्वदेशी दवा 2DG    |    कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटों में 2 लाख 81 हजार नए मामले आए, 4106 लोगों की हुई मौत    |
बड़े मियां-छोटे मियां पर ऐक्टिंग करते नजर आए शिखर धवन और सूर्यकुमार यादव, विडियो वायरल

बड़े मियां-छोटे मियां पर ऐक्टिंग करते नजर आए शिखर धवन और सूर्यकुमार यादव, विडियो वायरल

नई दिल्ली। टीम इंडिया के स्टार ओपनर शिखर धवन इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में दमदार प्रदर्शन के लिए तैयार हैं। उन्होंने अहमदाबाद में होने वाले सीरीज के पहले टी20 से पूर्व एक वीडियो क्लिप इंस्टाग्राम पर शेयर किया। वीडियो में उनके साथ सूर्यकुमार यादव भी नजर आ रहे हैं। शिखर ने जो वीडियो क्लिप शेयर किया है, उसमें अमिताभ बच्चन और गोविंदा की फिल्म बड़े मियां-छोटे मियां का गाना बड़े मियां तो बड़े मियां, छोटे मियां सुभान अल्लाह... पर वह और सूर्यकुमार ऐक्टिंग करते नजर आ रहे हैं।


वीडियो में दोनों अपनी टीम जर्सी पहने हुए हैं और उसकी बाजू ऊपर चढ़ाने की ऐक्टिंग करते हैं। इसके बाद धवन हंसने लगते हैं। वीडियो पर अब तक 400 से ज्यादा लोगों ने कॉमेंट किए हैं।भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की सीरीज का पहला टी20 अहमदाबाद के नवनिर्मित नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। विराट जहां टीम इंडिया की कमान संभालेंगे तो वहीं इयोन मॉर्गन मेहमान टीम की अगुआई करेंगे। भारत ने इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 से जीत दर्ज कर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली थी।
इस वजह से मिताली राज पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गईं, पढ़े पूरी खबर

इस वजह से मिताली राज पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गईं, पढ़े पूरी खबर

मिताली राज सभी प्रारूपों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गईं हैं। मिताली ने लखनऊ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रहे तीसरे एकदिवसीय मैच में इस उपलब्धि पहुंची। मिताली ने एकदिवसीय मैचों में 6974 रन बनाए हैं जबकि अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैचों में उनके नाम पर 2,364 रन हैं। उन्होंने 10 टेस्ट मैचों से 663 रन भी बनाए हैं। मिताली अब सभी प्रारूपों में 10,000 रन बनाने वाली दूसरी अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेटर हैं। इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स ऐसी पहली महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है। मिताली ने 212 एकदिवसीय मैच खेले और 50 ओवर के प्रारूप में सात शतक और 54 अर्धशतक जड़े हैं।

मिताली राज
मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेटर हैं, उनका जन्म 3 दिसम्बर, 1982 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। मिताली राज को भारतीय क्रिकेट की सबसे बेहतरीन महिला क्रिकेटरों में से एक माना जाता है। खेल में उनके योगदान के लिए के लिए उन्हें अर्जुन अवार्ड और पद्म श्री से सम्मानित किया गया है। 

किस विदेशी स्टार खिलाडी ने कहा कि टी20 वर्ल्ड कप जीतने का मैं  भारत को प्रबल दावेदार मानता हूं

किस विदेशी स्टार खिलाडी ने कहा कि टी20 वर्ल्ड कप जीतने का मैं भारत को प्रबल दावेदार मानता हूं

इस साल अक्टूबर-नवंबर में इंडिया में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है. इंडियन क्रिकेट टीम अपनी जमीन पर हो रहे वर्ल्ड कप में खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है. इंग्लैंड के स्टार खिलाड़ी जोस बटलर भी इस बात से सहमत है. बटलर का मानना है कि टीम इंडिया के पास अपना दूसरा टी20 वर्ल्ड कप जीतने का अच्छा मौका है. बटलर ने टीम इंडिया को काफी मजबूत बताया है. बटलर ने कहा, ''विश्व कप में मेजबान देश की ओर देखते हो, विशेषकर जब वह भारत जितनी मजबूत टीम हो जो इस टूर्नामेंट में खिताब की प्रबल दावेदार होगी.'' बटलर ने पिछले कुछ वर्ल्ड कप के रिकॉर्ड के आधार पर टीम इंडिया की जीत का दावा किया है. उन्होंने कहा, ''कई शानदार टीमें हैं, पिछले कुछ विश्व कप में मेजबान देशों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. बेशक भारत सभी प्रारूप में मजबूत है और टी20 भी इससे अलग नहीं है और विशेषकर स्वदेश में खेलने के कारण मैं भारत को प्रबल दावेदार मानता हूं.''


भारत के पास है शानदार मौका


भारत और इंग्लैंड को शुक्रवार से पांच टी20 मैचों की श्रृंखला खेलनी है और बटलर ने कहा कि यह उनकी टीम के पास विश्व कप जैसे हालात से सामंजस्य बैठाने का शानदार मौका होगा. उन्होंने कहा, ''इस श्रृंखला में खेलना हमारे लिए अहम होगा और उम्मीद करते हैं कि हम इसे जीतेंगे और मनोबल हासिल करेंगे. एक समूह के रूप में एकजुट होंगे और विश्व कप से पहले स्पष्टता होगी. इसलिए विश्व कप के हालात में भारत के खिलाफ खेलना एक टीम के रूप में हमारे पास शानदार मौका है.'' बता दें कि जोस बटलर इंडिया के खिलाफ पहला टेस्ट खेलने के बाद इंग्लैंड वापस लौट गए थे. लेकिन इंडिया के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए बटलर की टीम में वापसी हुई है.

 

 रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज रायपुर: जाने मैदान में अपने नाम का शोर सुनकर क्या बोले इरफान पठान

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज रायपुर: जाने मैदान में अपने नाम का शोर सुनकर क्या बोले इरफान पठान

रायपुर। पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान ने रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में हिस्सा लिया तो उनके फैंस ने काफी उत्साह बढ़ाया। इरफान ने रायपुर में इंडिया लेजंड्स के लिए खेलते हुए इंग्लैंड लेजंड्स टीम के खिलाफ नाबाद 61 रन की पारी खेली और 2 विकेट भी झटके। करियर में 173 इंटरनैशनल मैच खेलने वाले इरफान संन्यास लेने के बाद एक बार फिर मैदान पर उतरे तो दर्शकों ने उनके नाम के नारे लगाए। एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें कुछ फैंस इरफान... इरफान... चिल्लाते नजर आ रहे हैं। 36 वर्षीय इरफान ने इस वीडियो को रिट्वीट भी किया। उन्होंने साथ ही लिखा, ऐसा सुनना काफी प्यार भरा लगा। रायपुर में मंगलवार को खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने 7 विकेट पर 188 रन बनाए जिसमें कैप्टन केविन पीटरसन (75) ने शानदार अर्धशतक जड़ा। 189 रन के टारगेट का पीछा करते हुए सचिन तेंडुलकर की कप्तानी वाली टीम इंडिया लेजंड्स इरफान पठान (61*) की नाबाद पारी के बावजूद 7 विकेट पर 182 रन बना सकी।

इरफान ने 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले हैं। उन्होंने टेस्ट में एक शतक और 6 अर्धशतकों की मदद से कुल 1105 रन बनाए और 100 विकेट झटके। वहीं, वनडे में उन्होंने कुल 1544 रन बनाए जिसमें 5 अर्धशतक शामिल हैं और 173 विकेट लिए। टी20 इंटरनैशनल में उन्होंने 28 विकेट झटके।
इस भारतीय पहलवान ने विश्व में नंबर एक रैंकिंग हासिल की ...

इस भारतीय पहलवान ने विश्व में नंबर एक रैंकिंग हासिल की ...

भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने विश्व में नंबर एक रैंकिंग हासिल कर ली है। उन्होंने माटेयो पेलिकोन रैंकिंग सीरीज में लगातार दूसरा स्वर्ण पदक जीतने के बाद यह रैंकिंग हासिल की। बजरंग पुनिया ने मंगोलिया के तुल्गा तुमुर ओचिर को 65 किलोग्राम में 2-2 मानदंडों से हराया। उन्होंने अंतिम 30 सेकंड के बाउट में दो-अंक प्राप्त करने के बाद यह इवेंट जीता। कोविड-19 के प्रकोप के बाद से बजरंग पुनिया की यह पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता थी। पहलवान, बजरंग पुनिया को, माटेयो पेलिकोन रैंकिंग सीरीज शुरू होने से पहले रैंकिंग में दूसरे स्थान पर रखा गया था। इवेंट में उनकी जीत ने उन्हें 65 किलोग्राम भार वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल करने में मदद की। बजरंग पुनिया ने फाइनल में वर्ष 2020 में अमेरिका से जॉर्डन ओलिवर को हराया था। इस टूर्नामेंट में उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था। इससे पहले, उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में कांस्य जीतने के बाद सितंबर 2019 के महीने में टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए अपना स्थान सुरक्षित किया था।

टोक्यो गेम्स 2020
2020 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक को टोक्यो 2020 के रूप में भी जाना जाता है। यह एक आगामी अंतर्राष्ट्रीय बहु-खेल कार्यक्रम है जिसे जापान के टोक्यो में 23 जुलाई से 8 अगस्त 2021 तक आयोजित किया जायेगा। यह पहले 24 जुलाई से 9 अगस्त, 2020 तक निर्धारित था। लेकिन मार्च 2020 में COVID-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। 

जसप्रीत बुमराह इस हसीना से करने जा रहे शादी, इस दिन गोवा मेंले सकते है सात फेरे

जसप्रीत बुमराह इस हसीना से करने जा रहे शादी, इस दिन गोवा मेंले सकते है सात फेरे

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की शादी इन दिनों चर्चा में है। जैसे ही यह खबर वायरल हुई कि भारतीय पेसर शादी करने जा रहे हैं, फैंस जानने को बेताब हो गए कि उनकी दुल्हनियां कौन बनेगी? कयासों का बाजार गर्म हुआ। अनुमान लगने शुरू हुए। जस्सी के अफेयर्स और महिला मित्रों की सूची खंगाली जाने लगी। नौबत तो यहां तक आ गई कि साउथ की एक एक्ट्रेस के परिवार को सामने आकर सफाई देनी पड़ी। अब ताजा रिपोर्ट में लड़की के नाम के साथ शादी की तारीख और स्थान का भी दावा किया गया है।


वेबसाइट स्पोर्ट्सकीड़ा की ताजा रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि बुमराह स्पोर्ट्स एंकर संजना गणेशन के साथ 14-15 मार्च को गोवा में सात फेरे लेंगे। हालांकि अभी तक दोनों की ही ओर अबतक इसकी पुष्टि नहीं की गई है और न ही खंडन किया गया है। कोविड प्रोटोकॉल के तहत सिर्फ करीबी दोस्त और चुनिंदा रिश्तेदार ही कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।


 

BIG BREAKING : IPL का एक भी मैच नहीं होने पर मुख्यमंत्री  ने जताया एतराज, BCCI को लिखा खत

BIG BREAKING : IPL का एक भी मैच नहीं होने पर मुख्यमंत्री ने जताया एतराज, BCCI को लिखा खत

चंडीगढ़, मोहाली में आईपीएल 2021 का एक भी मैच न कराए जाने को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कड़ी नाराजगी जताई है. इसको लेकर उन्होंने बीसीसीआई को चिट्ठी लिखी है. इसमें उन्होंने कहा कि अगर रोजाना 9000 कोरोना केस वाले मुंबई में बीसीसीआई मैच का आयोजन कर सकती है तो मोहाली में मैच कराने में क्या दिक्कत है. 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल: भारत-न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स में नहीं बल्कि यहां खेला जाएगा खिताबी मुकाबला

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल: भारत-न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स में नहीं बल्कि यहां खेला जाएगा खिताबी मुकाबला

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) में भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाला खिताबी मुकाबला लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में नहीं बल्कि साउथम्पटन के एजेस बाउल में 18 जून को खेला जाएगा। इस बात की जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई को बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने दी।
उन्होंने कहा, 'कोरोना को ध्यान में रखते हुए आईसीसी विश्व टेस्टचैंपियनशिप का फाइनल साउथम्पटन के एजेस बाउल में खेला जाएगा।' दरअसल, इससे पहले तक खबर थी कि डब्ल्यूटीसी का खिताबी मुकाबला 18 जून को क्रिकेट का मक्का कहे जाने लंदन के लॉर्ड्स पर खेला जाएगा। मगर आज इन अटकलों पर विराम लग गया।
आपको बता दे आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में भारत 520 अंक (72.2%) के साथ पहले नंबर पर काबिज है। वहीं, न्यूजीलैंड 420 अंक (70.0 %) के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद है। ऑस्ट्रेलिया 332 अंकों (69.2) के साथ तीसरे नंबर पर रही और फाइनल में जगह बनाने से चूक गया। वहीं, इंग्लैंड मेजबान भारत के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच गंवाने के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर हो गया था। हालांकि, इंग्लिश टीम अंकतालिका में 442 अंकों (61.4) के साथ चौथे स्थान पर रही।
 

 रोड सेफ्टी सीरीज रायपुर: द. अफ्रीका के खिलाफ भी जीतना चाहेगा श्रीलंका

रोड सेफ्टी सीरीज रायपुर: द. अफ्रीका के खिलाफ भी जीतना चाहेगा श्रीलंका

रायपुर। अपने पिछले मैच में वेस्टइंडीज लेजेंडस पर पांच विकेट से मिली जीत से उत्साहित श्रीलंका लेजेंडस रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आज दक्षिण अफ्रीका लेजेंडस के खिलाफ होने वाले अनएकैडमी रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी20 के आठवें मैच में भी अपने उसी प्रदर्शन को जारी रखना चाहेगी। तिलकरत्ने दिलशान की अगुवाई वाली श्रीलंका लेजेंडस के लिए हालांकि अपने उसी फॉर्म जारी रखना आसान नहीं होगा क्योंकि उनके सामने जोंटी रोड्स की अगुवाई वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम होगी।

दक्षिण अफ्रीका ने पिछले साल कोरोना वायरस के कारण मैच के रोके जाने से पहले वेस्टइंडीज लेजेंडस को मात दी थी और अब टीम सोमवार को भी जीत दर्ज करके लगातार दूसरी जीत दर्ज करना चाहेगी। रोड्स के अलावा टीम के पास अलविरो पीटरसन, लॉयड नॉरिस जोन्स, लूट्स बोसमैन जैसे बल्लेबाज भी शामिल है।

आलराउंडर जस्टिन केंप भी टीम के लिए अपनी भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे। गेंदबाजी विभाग में टीम मखाया एनतिनी और नैंटी हेवार्ड के ऊपर निर्भर होगी।

दूसरी तरफ, श्रीलंका लेजेंडस लगातार दूसरी जीत दर्ज करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। पिछले मैच में नाबाद 53 रन की मैच जिताऊ पारी खेलने वाले उपुल थरंगा एक बार फिर से अपने उसी फॉर्म को यहां भी जारी रखना चाहेंगे।

बल्लेबाजी के साथ-साथ श्रीलंका लेजेंडस की गेंदबाजी भी मजबूत दिख रही है। टीम के पास अजंता मेंडिस, रंगना हेराथ और रसेल आर्नोल्ड जैसे गेंदबाज मौजूद हैं। परवेज महारूफ भी आलराउंडर की भूमिका में होंगे।

टीमें (सम्भावित)
दक्षिण अफ्रीका लेजेंडस : जोंटी रोड्स (कप्तान), अल्वीरो पीटरसन, लॉयड नॉरिस जोन्स, लूट्स बोसमैन, गार्नेट क्रुगर, मखाया एनतिनी, मोंडे जोंडेकी, नैंटी हेवर्ड, रोजर टेलीमेक्स, थांडी ताशबाला, जस्टिन केंप, जेंडर डी ब्रुइन, एंड्रयू पुटीक, मोर्ने वेन विक।

श्रीलंका लेजेंड्स : तिलरत्ने दिलशान (कप्तान)्र, चमारा सिल्वा, दुलंजना विजिनसिंघे, मलिंदा वारनपुरा, सनथ जयसूर्या, उपुल थरंगा, अजंता मेंडिस, धमिका प्रसाद, नुवान कुलसेकरा, रंगना हेराथ, थिलन तुषारा, चिंतक जयसिंघे, परवेज महारूफ, रसेल आर्नोल्ड, चमारा कपुगेदरा।
राजधानी रायपुर में हो रहे रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी-20 से इस खिलाड़ी ने फिर करने जा रहे हैं क्रिकेट में वापसी, पढ़ें पूरी खबर

राजधानी रायपुर में हो रहे रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी-20 से इस खिलाड़ी ने फिर करने जा रहे हैं क्रिकेट में वापसी, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली/रायपुर | इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज केविन पीटरसन दो साल के बाद क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं और अब सभी की नजरें उन्हीं पर होगा, जब रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी-20 के तीसरे मैच में रविवार रात इंग्लैंड लीजेंडस का सामना बांग्लादेश लीजेंडस होगा।

यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या स्टाइलिश बल्लेबाज फिर से अपनी वही प्रभाव छोड़ पाते हैं और इसी तरह की आक्रमण करने वाली क्रिकेट खेल सकते है, जिस तरह से उन्होंने अपने क्रिकेटर करियर के दौरान एक एक्टिव क्रिकेटर के रूप में खेली थी।
 
करीब 13000 इंटरनेशनल रन और सभी फॉर्मेट में 32 शतक लगाने वाले पीटरसन संन्यास लेने से पहले तक इंग्लैंड के लिए मैच विजेता खिलाड़ी के रूप में जाने जाते थे। इंग्लैंड के इस स्टार खिलाड़ी को एक बार फिर से क्रिकेट के मैदान पर देखना दिलचस्प होगा।
 
पीटरसन के अलावा इंग्लैंड के पास जोनाथन ट्रॉट, जेम्स टिंडल, उस्मान अफजल, कबीर अली, मैथ्यू होगार्ड, रयान साइडबॉटम, मोंटी पनेसर और साजिद महमूद जैसे दिलचस्प नाम हैं, जो पिछले दिनों इंग्लैंड क्रिकेट में बड़ा प्रभाव डाल रहे थे। यह श्रृंखला भी उससे अलग नहीं होगी।
 
दूसरी तरफ, सीरीज के अपने पहले ही मैच में इंडिया लीजेंडस से मिली हार के बाद बांग्लादेश लीजेंडस के लिए सीरीज की शुरुआत निराशाजनक रही है। शुक्रवार को सचिन तेंदुलकर की अगुवाई वाले इंडिया लीजेंडस के खिलाफ बांग्लादेश लीजेंडस गेंदबाजी और बल्लेबाजी विभाग में संघर्ष करती हुई नजर आई।
 
नजफगढ़ के नवाब के नाम से मशहूर वीरेंद्र सहवाग के सामने बांग्लादेश लीजेंडस बेबस थी। सहवाग ने 35 गेंदों पर 80 रनों की विस्फोटक पारी खेलकर मोहम्मद रफीक की अगुवाई वाले बांग्लादेश लीजेंडस को धव्स्त कर दिया था।
 
बांग्लादेश लीजेंडस इस मैच में अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना चाहेगी। पिछले मैच में इंडिया लीजेंडस की तेज गेंदबाजी आक्रमण के सामने उनकी बल्लेबाजी 109 रनों पर सिमट गई थी। एक और हार उनके लिए टूर्नामेंट के अगले चरण के लिए आगे की राह मुश्किल बना देगी। इंग्लैंड लीजेंडस इस मैच में जीत के साथ टूर्नामेंट में अपनी विजयी शुरुआत करना चाहेगी। क्या वह ऐसा कर पाएगी? यह तो केवल समय ही बताए।
 
इंग्लैंड लीजेंडस : केविन पीटरसन (कप्तान), जोनाथन ट्रॉट, उस्मान अफजल, जेम्स टिंडेल, क्रिस शोफिल्ड, क्रिस ट्रेमलेट, जेम्स ट्रिडवेल, कबीर अली, मैथ्यू होगार्ड, मोंटी पनेसर, रयान साइडबॉटम, साजिद महमूद, डैरेन मैडी, गेविन हैमिल्टन, फिल मस्टर्ड।
 
बांग्लादेश लीजेंड्स : मोहम्मद रफीक (कप्तान), हन्नान सरकार, जावेद उमर, मेहराब हुसैन, मुशफिकुर रहमान, नफ़ीस इक़बाल, नाजि़मुद्दीन, रजीन सालेह, अब्दुल रज्जाक, आलमगीर कबीर, मोहम्मद शरीफ, आफताब अहमद, खालिद महमूद, मैमून राशिद, खालिद मसूद।
रोहित ने पन्त से पूछा विकेट के पीछे क्यों करते हो इतनी बातें, पन्त ने दिया बेहतरीन जवाब, देखे विडियो

रोहित ने पन्त से पूछा विकेट के पीछे क्यों करते हो इतनी बातें, पन्त ने दिया बेहतरीन जवाब, देखे विडियो

अहमदाबाद, टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत विकेट के पीछे कुछ-कुछ बोलते रहते हैं। अकसर उनके कुछ ऐसे वीडियो भी वायरल होते हैं जिसमें वह विकेटकीपिंग करते हुए साथी क्रिकेटरों की हौसलाअफजाई कर रहे होते हैं या उन्हें कुछ बोल रहे होते हैं। अब स्टार ओपनर रोहित शर्मा ने उनसे इसका कारण पूछा तो उन्होंने जवाब से दिल जीत लिया। भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज के चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में पंत ने को शानदार शतक जड़ा। जब पंत बल्लेबाजी को उतरे, तब भारत के 4 विकेट 80 रन तक गिर चुके थे। फिर पंत ने रोहित शर्मा (49) के साथ 41 रन जोड़े और सातवें विकेट के लिए वॉशिंगटन सुंदर के साथ 113 रन की शतकीय साझेदारी भी की। पंत ने 118 गेंदों की अपनी पारी में 13 चौके और 2 छक्के लगाए। सुंदर दूसरे दिन 60 रन बनाकर नाबाद लौटे। मैच के बाद रोहित शर्मा ने पंत और सुंदर से बातचीत की जिसका वीडियो क्लिप बीसीसीआई ने शेयर किया है। इस दौरान रोहित ने पंत से पूछा कि लोग कहते हैं कि वह विकेट के पीछे इतना शोर क्यों मचाते हैं। इसके जवाब में पंत ने कहा, मैं अपने क्रिकेट का आनंद उठाना पसंद करता हूं। ऐसा करने से टीम का आत्मविश्वास भी ऊपर रहता है। मेरी कोशिश होती है कि टीम की किसी भी तरीके से मदद हो जाए, बस यही दिमाग में चलता रहता है। पंत ने मैच खत्म होने के बाद कहा, मेरे खेलने का यही अंदाज है। मैं परिस्थितियों के मुताबिक खेलता हूं और बॉल देखने के बाद ही शॉट लगाता हूं। मैं टीम को जीत दिलाना चाहता हूं। अगर मेरी पारी से दर्शकों का मनोरंजन होता है, यही मेरे लिए सबसे बड़ी खुशी है।

IND Vs ENG: भारत ने इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हरा सीरीज पर 3-1 से किया कब्जा, पहुंचा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में

IND Vs ENG: भारत ने इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हरा सीरीज पर 3-1 से किया कब्जा, पहुंचा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में

IND Vs ENG 4th Test Match: इंडिया ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे चार टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड को पारी और 25 रन से मात दी है. इस जीत के साथ ही इंडिया ने टेस्ट मैचों की सीरीज 3-1 से जीतकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली. भारत की जीत के हीरो अश्विन और अक्षर पटेल रहे जिन्होंने दूसरी पारी में 5-5 विकेट लिए.

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. इंग्लैंड पहली पारी में 205 रन ही बना पाया. भारत ने पहली पारी में 365 रन बनाए थे और 160 रनों की बढ़त ली थी लेकिन इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 54.5 ओवर में 135 रन ही बना सका और उसे पारी की हार का सामना करना पड़ा.
इंग्लैंड की तरफ से डेनियल लॉरेंस ने 95 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 50 कप्तान जोए रूट ने 72 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 30 रन बनाए. इसके अलावा ओली पोप ने 15 और बेन फोक्स ने 13 रन बनाए.


वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचा इंडिया

भारत इस जीत से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गया है जहां उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा. फाइनल मुकाबला इस साल 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के लॉर्डस मैदान पर खेला जाएगा.
इस सीरीज का पहला टेस्ट चेन्नई में खेला गया था, जिसे जीतकर इंग्लैंड ने 1-0 की लीड ले ली थी लेकिन भारत ने चेन्नई में ही खेले गए दूसरा टेस्ट मैच जीतते हुए बराबरी कर ली थी. इसके बाद भारत ने अहदाबाद का रुख किया था और दिन-रात के टेस्ट में इंग्लैंड को हराकर 2-1 की लीड बना ली थी. अब भारत ने एक और जीत के साथ सीरीज भी अपने नाम किया और साथ ही साथ टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में स्थान पक्का किया.

 

  दुनिया की बेहतरीन सलामी जोड़ी ने रायपुर में दिखाया जलवा: सचिन-वीरेंद्र ने खेली 113 रनों की शतकीय पारी

दुनिया की बेहतरीन सलामी जोड़ी ने रायपुर में दिखाया जलवा: सचिन-वीरेंद्र ने खेली 113 रनों की शतकीय पारी

रायपुर। रायपुर में 5 मार्च से 6 देशों के बीच रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज हुई। जिसमें पहला मैच भारत (India Legends) और बांग्लादेश (Bangladesh Legends) के बीच खेला गया। दुनिया की बेहतरीन सलामी जोड़ियों में से एक सचिन और सहवाग ने सालों बाद एक बार फिर मैदान पर वापसी की और अपनी टीम इंडिया लीजेंड्स को शानदार जीत दिलवाई। भारत के ताबड़तोड़ बल्लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग ने बांग्लादेश के अनुभवी खिलाड़ी मोहम्मद रफीक की पहली गेंद पर चौका लगाकर 110 रन का पीछा किया।

सहवाग ने बांग्लादेश लीजेंड्स के खिलाफ केवल 35 गेंदों पर नाबाद 80 रन की पारी खेली। जिसमें 10 चौके और 5 छक्के लगाए। वहीं, उनके पार्टनर सचिन तेंदुलकर ने 26 गेंदों ने 5 चौके की मदद से 33 रन अपने नाम किए। दोनों नाबाद लौटे और 10 विकेट से रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज का पहला मैच अपने नाम किया। इंडियन लीजेंड्स की बॉलिंग की बात की जाए तो, आर विनय कुमार, युवराज सिंह और प्रज्ञान ओझा ने दो-दो विकेट चटकाए और 109 रन पर बांग्लादेश लीजेंड्स की टीम सिमट गई।

सीरीज में ये टीमें होंगी शामिल
रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में भारत के अलावा दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और श्रीलंका की टीम शामिल है। क्रिकेट के महान पूर्व खिलाड़ी इसमें शामिल हैं। रोड सेफ्टी वर्ल्ड टूर्नामेंट का आयोजन महाराष्ट्र के रोड सेफ्टी सेल द्वारा प्रोफेशनल मैनेजमेंट ग्रुप के सहयोग से करवाया जा रहा है, जिसमें सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक किया जाता है। सीरीज का अगला मैच 6 मार्च तो श्रीलंका लीजेंड बनाम वेस्टकइंडीज लीजेंड के बीच होगा।

 इंडिया लीजेंड्स
सचिन तेंदुलकर (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ, यूसुफ पठान, नमन ओझा, जहीर खान, प्रज्ञान ओझा, नियोल डेविड, मुनाफ पटेल, इरफान पठान, मनप्रीत गोनी।

श्रीलंका लीजेंड्स
तिलकरत्ने दिलशान (कप्तान), उपुल थरंगा, चमारा सिल्वा, चिन्तका जयसिंघे, थिलन तुषारा, नुवान कुलसेकरा, रसेल अर्नोल्ड, अजंता मेंडिस, फरविज माहरूफ, सनथ जयसूर्या, मंजुला प्रसाद, मालिंदा वरनापुरा, धमिका प्रसाद, रंगना हेराथ, चमारा कापुगेदरा, दुलांजना विजसिंघे।

दक्षिण अफ्रीका लीजेंड्स
जोंटी रोड्स (कप्तान), मोर्ने वान विक, अल्विरो पीटरसन, निकी बोजे, एंड्रयू पुटिक, थांडी तशबाला, लूट्स बोसमैन, लॉयड नोरिस जोन्स, जैंडर डी ब्रुइन, मोंडे जोंडेकी, गार्नेट क्रुगर, रोजर टेलीमाचुस, मकाया नतिनी, जस्टिन केंप।

 बांग्लादेश लीजेंड्स
मोहम्मद रफीक (कप्तान), खालिद महमूद, मोहम्मद शरीफ, मुशफिकुर रहमान, ए एन एम मामून उर रशीद, नफीस इकबाल, अब्दुर रज्जाक, खालिद मसूद, हन्नान सरकार, जावेद उमर, राजिन सालेह, मेहताब हुसैन, आफताब अहमद, आलमगीर कबीर।

वेस्टइंडीज लीजेंड्स
ब्रायन लारा (कप्तान), दीनानाथ रामनारायण, एडम सैनफोर्ड, कार्ल हूपर, ड्वेन स्मिथ, रयान ऑस्टिन, विलियम पर्किन्स, महेंद्र नागामुटू, पेड्रो कॉलिन्स, रिडली जैकब्स, नरसिंह देओनारायाण, टीनो बेस्ट, सुलेमान बेन।

इंग्लैंड लीजेंड्स
केविन पीटरसन (कप्तान), ओविस शाह, फिलिप मस्टर्ड, मोंटी पनेसर, निक कॉम्पटन, कबीर अली, उस्मान अफजल, मैथ्यू होगार्ड, जेम्स टिंडल, क्रिस ट्रेमलेट, साजिद महमूद, जेम्स ट्रेडवेल, क्रिस शॉफिल्ड, जॉनाथन ट्रॉट, रयान साइडबॉटम।
 
 ऋषभ पंत के शतक के दम पर भारत अपने नाम किया ने दूसरा दिन, इंग्लैंड से 89 रन आगे

ऋषभ पंत के शतक के दम पर भारत अपने नाम किया ने दूसरा दिन, इंग्लैंड से 89 रन आगे

अमहदाबाद। अहमदाबाद में खेले जा रहे चौथे टेस्ट का दूसरा दिन भारत के नाम रहा। ऋषभ पंत और वॉशिंगटन सुंदर की बेहतरीन पारी ने इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया। दूसरे दिन भारत ने 7 विकेट पर 294 रन बनाए और अब वो इंग्लैंड से 89 रन आगे है। पंत ने अपने टेस्ट करियर का तीसरा शतक ठोकते हुए 101 रन बनाए, वहीं वॉशिंगटन सुंदर ने भी शानदार अर्धशतक लगाया। सुंदर 60 रन बनाकर नाबाद हैं।

इंग्लैंड ने पहले दो सेशन में शानदार खेल दिखाया। खासतौर पर बेन स्टोक्स ने बेहतरीन गेंदबाजी कर विराट कोहली और रोहित शर्मा के विकेट चटकाए। रोहित शर्मा ने बेहतरीन पारी खेली और 144 गेंदों में 49 रन बनाए। हालांकि कप्तान विराट कोहली खाता नहीं खोल सके और 0 पर आउट हुए। रहाणे को अच्छी शुरुआत मिली लेकिन उनकी पारी एंडरसन ने 27 रन पर खत्म कर दी। रविचंद्रन अश्विन ने 13 रनों की पारी खेली।

भारत का टॉप ऑर्डर फ्लॉप-
खेल के दूसरे दिन इंग्लैंड ने भारतीय बल्लेबाजों को बांधे रखा। आक्रामक शॉट खेलने वाले रोहित शर्मा भी बेहद रक्षात्मक दिखे। इस बीच जैक लीच ने सबसे पहले पुजारा को 17 रन पर आउट किया। इसके बाद भारत को दिन का दूसरा सबसे बड़ा झटका विराट कोहली के तौर पर लगा। उन्हें स्टोक्स ने बेहतरीन शॉर्ट गेंद पर पैवेलियन की राह दिखाई। रहाणे और रोहित ने अच्छी साझेदारी बनाने की कोशिश की, लेकिन इनके 39 रन तक पहुंचते ही एंडरसन ने रहाणे को पैवेलियन लौटा दिया। इसके बाद रोहित शर्मा भी 49 रन बनाकर आउट हो गए। अश्विन की पारी भी 13 रन पर जैक लीच ने समाप्त की। 

पंत और वॉशिंगटन ने `सुंदर` साझेदारी की-
भारत ने एक वक्त पर 6 विकेट 146 रनों पर गंवा दिये थे और वो बेहद मुश्किल में दिख रहा था लेकिन इसके बाद ऋषभ पंत और वॉशिंगटन सुंदर जैसे युवा खिलाड़ियों ने टीम को संभाला। दोनों खिलाड़ियों ने पहले क्रीज पर पांव जमाए और उसके बाद इंग्लैंड के गेंदबाजों पर धावा बोल दिया। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 113 रनों की बेहतरीन साझेदारी की। खासतौर पर पंत ने अपना जलवा दिखाते हुए पहले 88 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और उसके बाद उन्होंने 115 गेंदों में अपने करियर का तीसरा शतक ठोक दिया। पंत ने जो रूट की गेंद पर छक्का लगाकर सैकड़ा लगाया। हालांकि पंत 101 रन बनाकर एंडरसन का शिकार हो गए। वॉशिंगटन सुंदर ने क्रीज पर पांव जमाकर रखे और 96 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।
 भारत VS इंग्लैंलड: एमएस धोनी की बराबरी के बाद अब रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ेंगे कोहली

भारत VS इंग्लैंलड: एमएस धोनी की बराबरी के बाद अब रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ेंगे कोहली

नई दिल्ली। भारत इंग्लैंलड के बीच सीरीज का चौथा टेस्ट मैच चल रहा है। इस मैच में अभी भारतीय कप्तान विराट कोहली को बल्लेबाजी के लिए आना है। विराट कोहली हालांकि इससे पहले तीन टेस्ट में भी बल्लेबाजी कर चुके हैं, लेकिन उनसे जिस पारी की उम्मीेद की जा रही थी, वो पारी अभी तक नहीं आई है। अब विराट कोहली के पास इस टेस्ट सीरीज में ये आखिरी मौका है कि वे एक नया कीर्तिमान अपने नाम करें। दरअसल विराट कोहली ने बतौर कप्तान सबसे ज्यातदा 41 शतक लगा चुके हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्ताेन रिकी पोंटिंग ने भी 41 शतक ही लगाए थे। अब अगर विराट कोहली को रिकी पोंटिंग से आगे निकलना है तो फिर उन्हें एक शतक लगाना होगा।

कप्तान विराट कोहली के बल्ले से आखिरी शतक कोलकाता के ईडन गार्डेस में साल 2019 नवंबर में निकला था। इसके बाद से विराट कोहली कोई भी शतक नहीं लगा पाए हैं। जिस मैच में विराट कोहली ने शतक लगाया था, वो भारत का पहला डे नाइट टेस्ट था। ये मैच पिंक बॉल से खेला गया था। अब विराट कोहली पिछले लंबे अर्से से एक अदद शतक के लिए तरस रहे हैं, लेकिन वो नहीं आ पा रहा है। विराट कोहली के फैंस चाहते हैं कि वे शतक लगाएं। विराट कोहली अब तक टेस्ट क्रिकेट में 27 शतक लगा चुके हैं। अब उन्हें नया कीर्तिमान रचने के लिए एक शतक की जरूरत है।

बता दें कि इसी टेस्ट मैच के लिए जब कप्तािन विराट कोहली पहले दिन टॉस के लिए उतरे थे, तब उन्होंने पूर्व कप्तािन एमएस धोनी की बराबरी कर ली थी। विराट कोहली का बतौर कप्ताेन ये 60वां टेस्ट मैच है। एमएस धोनी ने भी 60 टेस्ट में ही भारत की कप्तानी की थी। अब जब विराट कोहली अगले टेस्ट में जब भी मैदान पर उतरेंगे तो एमएस धोनी को इस मामले में पीछे छोड़ देंगे। इससे पहले विराट कोहली ने जो 59 मैच खेले हैं, उसमें से 35 में जीत 14 में हार मिली थी। वहीं दस मैच ड्रॉ भी रहे थे। देखना होगा कि विराट कोहली इस मैच में कैसी बल्लेबाजी करते हैं। क्या वे नया इतिहास रच पाएंगे या फिर अगले मैच का इंतजार करना होगा।

 

बड़ी खबर: मैदान पर भिड़े विराट कोहली-बेन स्टोक्स, अंपायर को करना पड़ा बीच बचाव

बड़ी खबर: मैदान पर भिड़े विराट कोहली-बेन स्टोक्स, अंपायर को करना पड़ा बीच बचाव

अहमदाबाद। भारत-इंग्लैंड के बीच मोटेरा स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली और इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के बीच गहमा-गहमी हो गई।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हो रहे टेस्ट मैच के दौरान जब मोहम्मद सिराज ने इंग्लिश कप्तान जो रूट को आउट किया तो स्टोक्स इस भारतीय युवा गेंदबाज से भिड़ गए।

रूट के आउट होने के बाद ओवर की आखिरी गेंद पर स्टोक्स को बाउंसर फेंकी। जिसके बाद इंग्लिश बल्लेबाज ने सिराज से कुछ कहा। अपने गेंदबाज को मुश्किल में देखकर कप्तान कोहली आगे आए। स्टोक्स और कोहली के बीच बहस इतनी बढ़ गई की मैदानी अंपायर को बीच में आना पड़ा।

मैच के पहले दिन इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। हालांकि इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज टीम को वो शुरुआत नहीं दिला सके, जिसकी उम्मीद कप्तान को थी।

इंग्लैंड ने दिन के पहले सेशन में सलामी बल्लेबाजों जैक क्राउली (9), डॉमिनिक सिबली (2) और कप्तान रूट (5) के विकेट खो दिए।
Ind vs Eng: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिए कल इंग्लैंड से भिड़ेगा भारत

Ind vs Eng: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिए कल इंग्लैंड से भिड़ेगा भारत

अहमदाबाद, पिछले दो मैचों में दबदबा बनाने में सफल रहा भारत गुरुवार से शुरू हो रहे चौथे और अंतिम टेस्ट में एक बार फिर जीतने के लिए उतरेगा. स्पिनरों के लिए अनुकूल पिच पर इंग्लैंड के खिलाफ कोई रहम नहीं दिखाने के इरादे से भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में क्वालीफाई करने के लक्ष्य के साथ उतरेगा. भारतीय टीम श्रृंखला में 2-1 से आगे चल रही और अगर विराट कोहली की टीम अंतिम टेस्ट ड्रॉ भी करा लेती है तो जून में लार्ड्स में होने वाले फाइनल में जगह बना लेगी जहां उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा.

भारत के लिए मुकाबला अहम

इंग्लैंड की टीम के लिए इस मैच में अधिक कुछ दांव पर नहीं लगा है. टीम इस मैच में जीत के साथ श्रृंखला ड्रॉ कराके अपनी प्रतिष्ठा बचाना चाहेगी लेकिन भारत के लिए काफी कुछ दांव पर लगा है.
आंकड़ों के हिसाब से भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान होने के बावजूद कोहली ने स्वीकार किया है कि उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की प्रतियोगिताओं के संदर्भ में अपने पूर्ववर्ती महेंद्र सिंह धोनी जैसी सफलता नहीं मिली है.
अक्षर और रविचंद्रन अश्विन ने श्रृंखला में मिलकर अब तक 42 विकेट चटकाए हैं और कोहली उनके विकेटों के आंकड़ों में और इजाफा होता देखना चाहेंगे. भारतीय स्पिनरों ने पहले तीन टेस्ट में इंग्लैंड के 60 में से 49 विकेट चटकाए हैं और लोगों को पता है कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अंतिम टेस्ट में वे क्या उम्मीद कर सकते हैं.

संभावित टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, वाशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, रिद्धिमान साहा, मयंक अग्रवाल, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव और लोकेश राहुल.


इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, डोमिनिक बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जैक क्रॉली, बेन फोक्स, डैन लॉरेंस, जैक लीच, ओली पोप, डोम सिबली, बेन स्टोक्स, ओली स्टोन, क्रिस वोक्स और मार्क वुड.
 

विराट कोहली ने अपने नाम की एक बड़ी उपलब्धि दर्ज: इस तरह बने दुनिया के पहले क्रिकेटर

विराट कोहली ने अपने नाम की एक बड़ी उपलब्धि दर्ज: इस तरह बने दुनिया के पहले क्रिकेटर

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज कर ली है। विराट के इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की संख्या 100 मिलियन (10 करोड़) पहुंच गई है। इस जादुई आंकड़े पर पहुंचने वाले कोहली दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं।


मॉर्डन क्रिकेट के बेस्ट बल्लेबाजों में शुमार कोहली 100 मिलियन क्लब में पहुंचने वाले खेल की दुनिया के चौथे और ओवरऑल 23वें सेलिब्रेटी बन गए हैं।

इससे पहले जो खिलाड़ी इस क्लब में शामिल हैं वह फुटबॉल की दुनिया से हैं। पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो पहले जबकि अर्जेंटीना के लियोनल मेसी , दूसरे वहीं ब्राजील के नेमार तीसरे नंबर पर हैं। इस खास उपलब्धि को हासिल करने पर आईसीसी ने भी विराट को बधाई दी है।

कोहली ने प्रियंका चोपड़ा को पछाड़ा-
कोहली ने इस दौरान बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को पीछे छोड़ दिया है। प्रियंका (60 मिलियन) फॉलोअर्स के साथ दूसरी और अभिनेत्री श्रद्धा कपूर 58* मिलियन फॉलोअर्स की साथी तीसरी भारतीय हैं।

सबसे आगे रोनाल्डो-
दुनिया में फिलहाल सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम फॉलोअर्स रखने वाली हस्ती की बात करें तो इस फेहरिस्त में फुटबॉल के जानेमाने स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो (पुर्तगाल) 266 मिलियन फॉलोअर्स के साथ सबसे आगे हैं।

चौथा टेस्ट 4 मार्च से-
कोहली इस समय इंग्लैंड के खिलाफ 4 मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज में व्यस्त हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का चौथा टेस्ट मैच 4 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम सीरीज में 2-1 से आगे है। टीम इंडिया यदि इस टेस्ट को ड्रॉ या जीत लेती है तो वह आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी।
रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट टूर्नामेंट देखने वाले दर्शकों के लिए पुलिस ने बनाया रूट प्लान, जानिये टिकिट धारियों के लिए कैसी है व्यवस्था, क्या क्या ले जाना जाना पूर्णतः वर्जित है

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट टूर्नामेंट देखने वाले दर्शकों के लिए पुलिस ने बनाया रूट प्लान, जानिये टिकिट धारियों के लिए कैसी है व्यवस्था, क्या क्या ले जाना जाना पूर्णतः वर्जित है

रायपुर दिनांक 1 मार्च 2021 दिनांक 5 मार्च से 21 मार्च 2021 तक शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम नया रायपुर में आयोजित होने वाले रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट टूर्नामेंट के दौरान यातायात पुलिस रायपुर द्वारा मैच देखने आने वाले दर्शकों के लिए रूट प्लान तैयार किया गया है जिसमें खिलाड़ियों एवं वीआईपी के लिए अलग रूट एवं पार्किंग की व्यवस्था की गई है इसी प्रकार पास धारी वाहन चालक एवं बिना पास धारी वाहन चालकों के लिए भी अलग-अलग रूट एवं पार्किंग की व्यवस्था निर्धारित की गई है :-
क्रिकेट मैच देखने वाले निम्नानुसार मार्ग से होते हुए निर्धारित पार्किंग स्थल में अपना वाहन पार्क कर पैदल स्टेडियम में प्रवेश करेंगे:-
1. बिलासपुर बलौदा बाजार की ओर से आने वाले वाहन चालकों के लिए मार्ग एवं पार्किंग बिलासपुर मार्ग एवं बलौदा बाजार मार्ग की ओर से आने वाले दर्शक रिंग रोड 3 होकर मंदिर हसौद से राष्ट्रीय राजमार्ग 53 होकर नवागांव टर्निंग से परसदा मैदान पार्किंग P7. P8 .P9में अपना वाहन पार्क कर पैदल स्टेडियम में प्रवेश करेंगे।
दुर्ग भिलाई की ओर से आने वाले वाहनों के लिए मार्ग एवं पार्किंग :- दुर्ग भिलाई की ओर से आने वाले दर्शक गण अपना वाहन राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 53 से ग्राम सेरीखेड़ी नया रायपुर टर्निंग से होकर नया रायपुर में प्रवेश कर स्टेडियम टर्निंग से साईं हॉस्पिटल टर्निंग होकर साईं हॉस्पिटल पार्किंग P5 एवं सेंध तालाब पार्किंग P6 में अपना वाहन पार्क कर पैदल स्टेडियम में प्रवेश करेंगे।
आरंग महासमुंद मार्ग से होकर आने वाले वाहनों के लिए मार्ग एवं पार्किंग व्यवस्था:- आरंग-महासमुंद की ओर से आने वाले दर्शक राष्ट्रीय राजमार्ग 53 से नवागांव स्टेडियम टर्निंग होकर परसदा पार्किंग P7.P8.P9 में अपना वाहन पार्क कर पैदल स्टेडियम में प्रवेश करेंगे।
धमतरी रोड से आने वाले वाहन चालकों के लिए मार्ग एवं पार्किंग :- राष्ट्रीय राजमार्ग 30 से होकर आने वाले दर्शक गण ग्राम तूता टर्निंग से नया रायपुर प्रवेश कर स्टेडियम टर्निंग से साईं हॉस्पिटल पार्किंग P5 एवं सेंध तालाब पार्किंग P6 में अपना वाहन पार्क कर पैदल स्टेडियम प्रवेश करेंगे।


पास धारी वाहनों के लिए मार्ग एवं पार्किंग:- गोल्डन, सिल्वर प्लेटिनम,कार्पोरेट बॉक्स टिकट धारी जिनके पास ABC अथवा D कार पास हो वह स्टेडियम टर्निंग से छोटा गोल चौक होकर कया बांधा ट्रेनिंग से कोटरा भांठा चौक होकर सेक्टर 4 से सेंध तालाब टर्निंग होकर स्टेडियम के चारों ओर ABCD पार्किंग स्थल में अपना वाहन पार्क कर स्टेडियम प्रवेश करेंगे! नवागांव की ओर से आने वाले A B C D पास धारी वाहन चालक परसदा स्टेडियम टर्निंग से आकर वाहन पार्क कर सकेंगे। बिना कार पास एवं भारी वाहनों के लिए उपरोक्त मार्ग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।


रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट टूर्नामेंट के दौरान स्टेडियम में प्रतिबंधित वस्तुएं जिन्हें ले जाना पूर्णतः वर्जित होगा
* रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट टूर्नामेंट के दौरान शराब, बीड़ी सिगरेट, गुटका,तंबाकू, माचिस, लाइटर्स एवं अन्य ज्वलनशील पदार्थ।
* वाटर डिब्बे, टिफिन, वाद्ययंत्र कुर्सी स्टूल, बोर्ड, हॉकी स्टिक, झंडा अग्नियास्त्र, पटाखा, चाकू ,कटार तलवार ,कैची ,काटने वाले तेज धारदार हथियार अन्य खतरनाक वस्तु ।
*खाद्य पदार्थ (बच्चों के खाद्य छोड़कर), कांच का कंटेनर, हैंड बैग, सूटकेस, लेडीस बैग, कागज का पैकेट।
*लैपटॉप, हैंडीकैम कैमरा, लेजर लाइट, लाइट पेन, पेंसिल खेलने वाले गेम, रॉड, रेडियो, जानवर ,प्रचार उत्पादन सामग्री, आदि ।
मैच के दौरान नया रायपुर स्टेडियम की ओर भारी वाहन प्रतिबंधित रहेगा
अपील क्रिकेट मैच देखने आने वाले दो पहिया वाहन चालक हेलमेट एवं चार पहिया वाहन चालक सीट बेल्ट अवश्य लगाएं शराब पीकर एवं मोबाइल से बात करते हुए वाहन ना चलाएं एवं समस्त यातायात नियमों का पालन करें
 

BIG BREAKING : रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के 6 टीमों ने की अपने टीम मेम्बेर्स के नाम की घोषणा, पढ़ें पूरी खबर

BIG BREAKING : रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के 6 टीमों ने की अपने टीम मेम्बेर्स के नाम की घोषणा, पढ़ें पूरी खबर

रायपुर | यूसफ पठान, नमन ओझा और विनय कुमार यहां के शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 5 से 21 मार्च तक खेली जाने वाली अनएकैडमी रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में इंडिया लेजेंड्स टीम के लिए खेलते दिखाई देंगे।

श्रीलंका लेजेंड्स टीम ने भी सनथ जयसूर्या, रसेल अर्नाल्ड तथा उपुल थरंगा को अपने साथ जोड़ लिया है। इस टीम के कप्तान तिलकरत्ने दिलशान हैं।

इंडिया लेजेंड्स अपना पहला मैच पांच मार्च को बांग्लादेश के खिलाफ खेलेंगे जबकि श्रीलंका लेजेंड्स अपने अभियान की शुरुआत 6 माच को विंडीज लेजेंड्स के खिलाफ खेलते हुए करेंगे।

चूंकि देश में क्रिकेट सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला खेल है और क्रिकेटरों को आदर्श के रूप में देखा जाता है और इसलिए इस लीग का उद्देश्य सड़कों पर अपने व्यवहार के प्रति लोगों के मन को प्रभावित करना और बदलना है।

अनएकैडमी रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज-महाराष्ट्र के रोड सेफ्टी सेल द्वारा प्रोफेशनल मैनेजमेंट ग्रुप (पीएमजी) के सहयोग से शुरू की गई एक पहल है। लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर भारत के पूर्व टेस्ट सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर इस सीरीज कमिश्नर हैं। सचिन तेंदुलकर इस लीग के ब्रांड एम्बेसेडर हैं।

एजुकेशन टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म अनएकेडमी इस लीग का टाइटल स्पोंसर है जबकि वियाकॉम18 ब्रॉडकास्ट पार्टनर है।

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज की शुरूआत पिछले साल हुई थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण 11 मार्च को टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया था और इसके चार मैचों का ही आयोजन हो सका था।

अब इसके बाकी बचे मैचों का आयोजन छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के नवनिर्मित 65000 दर्शकों की क्षमता वाले स्टेडियम में खेले जाएंगे और भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक 50 फीसदी तक दर्शक स्टेडियम में आ सकेंगे।

इस टूर्नामेंट के लिए मैचों के टिकट बुकमाईशो डॉट कॉम से खरीदे जा सकते हैं और जनरल कटेगरी टिकटों की कीमत 100 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक रखी गई है।

सभी मैचों का सीधा प्रसारण कलर्स सिनेप्लेक्स, रिश्ते सिनेप्लेक्स, कलस4 कन्नड़ा सिनेमा, वूट और जियो पर होगा।

जानें कौन सी टीम में कौन से खिलाड़ी हैं :
इंडिया लेजेंड्स- सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ, प्रज्ञान ओझा, नोएल डेविड, मुनाफ पटेल, इरफान पठान, मनप्रीत गोनी, यूसुफ पठान, नमन ओझा, एस. बद्रीनाथ और विनय कुमार।

श्रीलंका लेजेंड्स- तिलकरत्ने दिलशान, सनथ जयसूर्या, फरवेज महरुफ, रंगना हेराथ, थिलन तुषारा, अजंता मेंडिस, चमारा कपुगेदेरा, उपुल थरंगा, चमारा सिल्वा, चिन्तका जयसिंह, धम्मिका प्रसाद, नुमान कुलशेखरा, रसेन कुलशेखरा, रसेल अर्नाल्ड, दुलांजना विजेसिंघे, मलिंदा वर्नपुरा।

वेस्ट इंडीज लेजेंड्स- ब्रायन लारा, टिनो बेस्ट, रिडले जैकब्स, नरसिंह देवनारायणा, सुलेमान बेन, दीनानाथ रामनारायण, एडम सैनफोर्ड, कार्ल हूपर, ड्वेन स्मिथ, रेयान ऑस्टिन, विलियम पर्किन्स और महेंद्र नागामुटू।

दक्षिण अफ्रीका लेजेंड्स- जोंटी रोड्स, मोर्ने वान विक, गार्नेट क्रुगर, रोजर टेल्मैचस, जस्टिन केम्प, अल्वीरो पीटरसन, नैंटी हेवर्ड, एंड्रयू पुटिक, लूट्स बोसमैन, जैंडर डी ब्रुइन, थांडी ताशबाला, मोंडे जोंडेकी, मखाया एनटिनी और लॉयड नौरिस जोंस

इंग्लैंड के दिग्गज- केविन पीटरसन, ओवैस शाह, फिलिप मस्टर्ड, मोंटी पनेसर, क्रिस ट्रेमलेट, कबीर अली, गेविन हैमिल्टन, पॉल शोफिल, जोनाथन ट्रॉट, रयान साइडबॉटम, उस्मान अफजल, मैथ्यू होगार्ड, जेम्स ट्रेडवेल, जेम्स टिंडल और डैरेन मैडी

बांग्लादेश लेजेंड्स- खालिद महमूद, नफीस इकबाल, मोहम्मद रफीक, अब्दुर रज्जाक, खालिद मसूद, हनन सरकार, जावेद उमर, रजिन सालेह, मेहराब हुसैन, आफताब अहमद, आलमगीर कबीर। एमडी.शरीफ, मुश्फिकुर रहमान और मामून राशिद।