छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
T20 World Cup: इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले टीम इंडिया को तगड़ा झटका, कप्तान रोहित शर्मा की कलाई में लगी चोट

T20 World Cup: इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले टीम इंडिया को तगड़ा झटका, कप्तान रोहित शर्मा की कलाई में लगी चोट

 Rohit Sharma Injured: इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार 10 नवंबर को खेले जाने वाले सेमीफाइनल मैच से पहले टीम इंडिया को तगड़ा झटका लगा है. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा चोटिल हो गए हैं. हिटमैन रोहित शर्मा को कलाई में चोट लगी है. दरअसल, भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले से पहले नेट्स में बैटिंग प्रैक्टिस के दौरान कलाई में चोट लग गई. कप्तान रोहित शर्मा को दाहिने हाथ की कलाई पर चोट लगी है. हालांकि अभी रोहित शर्मा ने फिर से प्रैक्टिस शुरू कर दी है. कप्तान रोहित शर्मा की चोट कितनी गंभीर है, इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता.

 चोट लगने के बाद तुरंत रोक दी प्रैक्टिस

कलाई में चोट लगने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने तुरंत बल्लेबाजी प्रैक्टिस रोक दी थी. भारतीय क्रिकेट फैंस ये दुआ करेंगे कि कप्तान रोहित शर्मा की ये चोट ज्यादा गंभीर नहीं हो, वरना इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले ये टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है.  

 

रोहित शर्मा के बल्ले से पांच मैचों में 89 रन निकले


रोहित शर्मा की अगर चोट गंभीर हुई तो ये टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा झटका साबित होगा, क्योंकि कप्तानी और बल्लेबाजी में 'हिटमैन' का कोई सानी नहीं हैं. मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में कप्तान रोहित शर्मा के बल्ले से पांच मैचों में 89 रन निकले हैं. 

T20 World Cup 2022 : कल के मैच में हो गया ये उलटफेर, तो भारत-पाकिस्तान के बीच हो सकता है फाइनल...समझें पूरा गणित

T20 World Cup 2022 : कल के मैच में हो गया ये उलटफेर, तो भारत-पाकिस्तान के बीच हो सकता है फाइनल...समझें पूरा गणित

 T20 World Cup 2022 ग्रुप 1 से 2 सेमीफाइनलिस्ट टीम मिल चुकी हैं। न्यूजीलैंड टेबल टॉपर बनकर सामने आई वहीं श्रीलंका को हराकर इंग्लैंड सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनी। मेजबान ऑस्ट्रेलिया जिन्होंने पिछले साल वर्ल्ड कप का खिताब जीता था ये साल उनके लिए फीका रहा और वो सुपर-12 में ही बाहर हो गई। ग्रुप 1 से तस्वीर साफ होने के बाद अब कहानी ग्रुप-2 पर टिकी हैं।

फिलहाल टीम इंडिया ग्रुप 2 की टॉपर है। टीम इंडिया को अपना अगला मुकाबला जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलना है। मौजूदा फॉर्म को देखते हुए इस बात की काफी कम संभावना है कि जिम्बाब्वे की टीम भारत को हरा पाए। हालांकि, टी-20 क्रिकेट में कुछ भी हो सकता है। ग्रुप-12 के अपने मुकाबले में जिम्बाब्वे की टीम पाकिस्तान को हरा चुकी है।

बहरहाल, भारत का टेबल टॉपर बनकक सेमीफाइनल में प्रवेश करना लगभग तय है। वहीं अगर पाकिस्तान टीम की बात करें तो उनके लिए सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें साउथ अफ्रीका के मैच पर टिकी हैं। अगर नीदरलैंड की टीम साउथ अफ्रीका को हराती है या फिर नीदरलैंड और साउथ अफ्रीका के मैच में बारिश होती है तो फिर पाकिस्तान के सेमाफाइनल में पहुंचने की संभावना बन जाएगी।

इसके बाद भी पाकिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ जीत दर्ज करना अनिवार्य होगा। अगर ये सारे समीकरण सही बैठते हैं तो फिर पाकिस्तान की टीम नंबर-2 बनकर ग्रुप 2 से सेमीफाइनल के लिए प्रवेश करेगी। ऐसे में जहां भारत को सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ना होगा वहीं पाकिस्तान का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान का रिकॉर्ड काफी ज्यादा बेहतर है। ऐसे में पाकिस्तान की जीत उसे फाइनल में प्रवेश दिला सकता है। वहीं रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया को फाइनल में प्रवेश करने के लिए इंग्लैंड को हराना होगा।

T20 World Cup 2022 LIVE: बांग्लादेश ने जीता टॉस...भारत की पहले बल्लेबाजी

T20 World Cup 2022 LIVE: बांग्लादेश ने जीता टॉस...भारत की पहले बल्लेबाजी

 ICC T20 World Cup 2022 Live Updates in Hindi: बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। रोहित शर्मा ने कहा कि वह पहले बल्लेबाजी करना चाहते थे। दीपक हुड्डा की जगह अक्षर पटेल की टीम में वापसी हुई है। सूर्या कुमार यादव और विराट कोहली की जोड़ी ने पिछले कुछ मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया है। वह इस मैच में भी बेहतर बल्लेबाजी करना चाहेंगे।

भारत को हर हाल में चाहिए जीत
 
अगर भारत यह मैच जीत जाता है, तो प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच जाएगा और साथ ही उसका सेमीफाइनल में पहुंचना भी लगभग पक्का हो जाएगा। यही वजह है कि कप्तान रोहित शर्मा इस मुकाबले में किसी तरह की लापरवाही बरतने के मूड में नहीं हैं। केएल राहुल पर भी इस मैच में रन बानने का दबाव होगा। वह पिछली तीन पारियों में बल्ले से नाकाम रहे हैं।
1:16 PM, 2 NOV
 
जानें दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
 
भारत: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (डब्ल्यू), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह। बांग्लादेश: नजमुल हुसैन शान्तो, लिटन दास, शाकिब अल हसन (कप्तान), अफिफ हुसैन, यासिर अली, मोसादेक हुसैन, शोरफुल इस्लाम, नूरुल हसन (डब्ल्यू), मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, तस्कीन अहमद।
1:11 PM, 2 NOV
 
बांग्लादेश ने जीता टॉस
 
बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। रोहित शर्मा ने कहा कि वह पहले बल्लेबाजी करना चाहते थे। दीपक हुड्डा की जगह अक्षर पटेल की टीम में वापसी हुई है।
12:43 PM, 2 NOV
 
नीदरलैंड को मिली जीत
 
नीदरलैंड ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 विकेट से जीत हासिल कर ली है। मैक्स ओडाड ने नीदरलैंड के लिए अर्धशतकीय पारी खेली।
11:11 AM, 2 NOV
 
जिम्बाब्वे ने बनाए 117 रन
 
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे ने नीदरलैंड के सामने 118 रनों का लक्ष्य रखा है। जिम्बाब्वे की टीम 117 रनों पर ऑल आउट हो गई।
9:10 AM, 2 NOV
 
जानें प्लेइंग इलेवन
 
जिम्बाब्वे: वेस्ले मधेवेरे, क्रेग एर्विन (सी), रेजिस चकबवा (डब्ल्यू), मिल्टन शुम्बा, सीन विलियम्स, सिकंदर रजा, रयान बर्ल, ल्यूक जोंगवे, तेंदई चतरा, रिचर्ड नगारवा, ब्लेसिंग मुजरबानी। नीदरलैंड्स: स्टीफ़न मायबर्ग, मैक्स ओडोड, टॉम कूपर, कॉलिन एकरमैन, बास डी लीड, स्कॉट एडवर्ड्स (w/c), रूलोफ़ वैन डेर मेर्वे, लोगान वैन बीक, फ्रेड क्लासेन, पॉल वैन मीकेरेन, ब्रैंडन ग्लोवर।
9:06 AM, 2 NOV
 
जिम्बाब्वे ने टॉस जीता
 
जिम्बाब्वे और नीदरलैंड के बीच एडिलेड में होने वाले मुकाबले में क्रेग एर्विन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।
4:59 PM, 1 NOV
 
 
 
ग्रुप ए के मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 20 रनों से माते दे दी है। 180 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 159 रन ही बना पाई। इंग्लैंड की इस जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए आगे की राह काफी मुश्किल हो गई है। अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर पहुंच गई है।
4:11 PM, 1 NOV
 
 
 
180 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही न्यूजीलैंड ने 10 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 66 रन है। विलियम्सन और फिलिप्स क्रीज पर हैं।
4:08 PM, 1 NOV
 
 
 
180 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही न्यूजीलैंड की पारी लड़खड़ा गई है। न्यूजीलैंड को पहले पांच ओवर के अंदर ही दो झटके लग गए। फिन एलेन (16) और कॉनवॉय (3) रन बनाकर आउट हो गए हैं।
3:03 PM, 1 NOV
 
न्यूजीलैंड को जीत के लिए बनाने होंगे 180 रन
 
इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 179 रन बना लिए हैं। जोस बटलर ने टीम के लिए सबसे अधिक 74 गेंदों में 73 रन बनाए। न्यूजीलैंड को इस मुकाबले को जीतने के लिए 180 रन बनाने होंगे।
1:18 PM, 1 NOV
 
दोनों टीमों में शामिल है ये खिलाड़ी
 
इंग्लैंड: जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), एलेक्स हेल्स, डेविड मलान, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रुक, मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन, सैम करन, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, मार्क वुड। न्यूजीलैंड: फिन एलेन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, डेरेल मिचेल, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट।
1:18 PM, 1 NOV
 
इंग्लैंड ने जीता टॉस
 
इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया है। न्यूजीलैंड के तीन मैच में पांच अंक हैं। वहीं, इंग्लैंड के तीन मैच में तीन अंक हैं।
12:53 PM, 1 NOV
 
श्रीलंका ने दी अफगानिस्तान को पटखनी
 
अफगानिस्तान के खिलाफ श्रीलंका ने छह विकेट से जीत दर्ज कर ली है। इस जीत के साथ वह ग्रुप ए की प्वाइंट्स में फिलहाल चार अंकों के साथ नंबर तीन पर पहुंच गई है।
11:13 AM, 1 NOV
 
अफगानिस्तान ने बनाए 144 रन
 
अफगानिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 144 रन बना लिए हैं। श्रीलंका को यह मुकाबला जीतने के लिए 145 रनों की जरूरत है।
9:06 AM, 1 NOV
 
जानें प्लेइंग इलेवन
 
श्रीलंका (प्लेइंग इलेवन): पथुम निसानका, कुसल मेंडिस (डब्ल्यू), धनंजया डी सिल्वा, चरित असलंका, भानुका राजपक्षे, दासुन शनाका (सी), वनिन्दु हसरंगा, महेश थीक्षाना, प्रमोद मदुशन, लाहिरू कुमारा, कसुन रजिता। अफगानिस्तान (प्लेइंग इलेवन): रहमानुल्ला गुरबाज (डब्ल्यू), इब्राहिम जादरान, उस्मान गनी, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी (सी), गुलबदीन नायब, अजमतुल्लाह ओमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, फरीद अहमद मलिक, फजलहक फारूकी।
9:05 AM, 1 NOV
 
अफगानिस्तान ने जीता टॉस
 
अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। श्रीलंका की कोशिश अफगानिस्तान को कम से कम स्कोर पर रोकने की होगी।
4:58 PM, 31 OCT
 
 
 
ग्रुप बी के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने आयरलैंड को 42 रन से हरा दिया है। 180 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड की पूरी टीम 137 रन पर ही सिमट गई। आयरलैंड की ओर से लोरकन टकर 71 रन बनाकर नाबाद रहे।
3:12 PM, 31 OCT
 
आयरलैंड को बनाने होंगे 180 रन
 
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रलिया की टीम ने 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 179 रन बना लिए हैं। एरोन फिंच ने अर्धशतक लगाया। आयरलैंड को इस मुकाबले को जीतने के लिए 180 रन बनाने होंगे।
1:08 PM, 31 OCT
 
जानें प्लेइंग इलेवन
 
ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन): डेविड वार्नर, एरोन फिंच (सी), मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (डब्ल्यू), पैट कमिंस, एडम ज़म्पा, मिशेल स्टार्क, जोश हेज़लवुड। आयरलैंड (प्लेइंग इलेवन): पॉल स्टर्लिंग, एंड्रयू बालबर्नी (c), लोर्कन टकर (w), हैरी टेक्टर, कर्टिस कैंपर, जॉर्ज डॉकरेल, गैरेथ डेलानी, मार्क अडायर, बैरी मैकार्थी, फिओन हैंड, जोशुआ लिटिल।
1:08 PM, 31 OCT
 
आयरलैंड ने जीता टॉस
 
आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बालबर्नी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया की कोशिश पहले बल्लेबाजी करते हुए आयरलैंड के खिलाफ बड़ा स्कोर करना चाहेंगे।
T20 World Cup : भारत-बांग्लादेश का मुकाबला आज, जानिए कैसा रहेगा मौसम, बारिश से मैच रद्द हुआ तो क्या होगा?

T20 World Cup : भारत-बांग्लादेश का मुकाबला आज, जानिए कैसा रहेगा मौसम, बारिश से मैच रद्द हुआ तो क्या होगा?

T20 World Cup 2022: भारतीय टीम को आज टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अपना चौथा मैच खेलना है. यह मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ एडिलेड में भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे से खेला जाएगा. फैन्स के लिए एक बुरी खबर ये है कि इस मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है.

IND vs SA T20 Result : रोमांचक मुकाबले में हारा भारत, दक्षिण आफ्रिका ने 5 विकेट से जीता मैच, मारक्रम-मिलर ने खेली जबरदस्त पारी

IND vs SA T20 Result : रोमांचक मुकाबले में हारा भारत, दक्षिण आफ्रिका ने 5 विकेट से जीता मैच, मारक्रम-मिलर ने खेली जबरदस्त पारी

 IND vs SA T20 Result : रोमांचक मुकाबले में हारा भारत, दक्षिण आफ्रिका ने 5 विकेट से जीता मैच, मारक्रम-मिलर ने खेली जबरदस्त पारी

T-20 World Cup IND vs NED: भारत ने नीदरलैंड को 56 रनों से दी मात, विराट, सूर्यकुमार और रोहित का दिखा जलवा

T-20 World Cup IND vs NED: भारत ने नीदरलैंड को 56 रनों से दी मात, विराट, सूर्यकुमार और रोहित का दिखा जलवा

   T-20 World Cup IND vs NED : टीम इंडिया ने टी-20 वर्ल्ड कप के अपने दूसरे मुकाबले में नीदरलैंड को 56 रन से हरा दिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और रोहित शर्मा की उम्दा पारियों के दम पर भारत ने 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 179 रन बनाए। विराट ने 44 गेंदों पर 62, सूर्या ने 25 गेंदों पर 51 और रोहित ने 39 गेंदों पर 53 रन बनाए। नीदरलैंड के लिए फ्रेड क्लासेन और पॉल वॉन मीकेरन ने 1-1 विकेट लिया।

जवाब में नीदरलैंड की टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 123 रन ही बना पाई। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, अक्षर पटेल और अश्विन को 2-2 विकेट मिले। वहीं, मोहम्मद शमी के खाते में एक सफलता आई। इस जीत के साथ ग्रुप-2 में भारतीय टीम 4 पॉइंट के साथ नंबर-1 पर पहुंच गई है।

आखिरी 5 ओवर में बने 65 रन

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे भारतीय बल्लेबाज डच गेंदबाजों के आगे काफी देर तक खुल कर नहीं खेल पाए। पावर प्ले के 6 ओवर के बाद भारत का स्कोर 38/1 था। 10 ओवर के बाद भारतीय टीम 67/1 तक ही पहुंच पाई। 15 ओवर की समाप्ति पर टीम इंडिया का स्कोर 114/2 था। आखिरी पांच ओवर में भारत ने 65 रन बनाए।

केएल राहुल का फ्लॉप शो जारी

पाकिस्तान के खिलाफ 4 रन बनाकर आउट हुए केएल राहुल नीदरलैंड के खिलाफ भी फ्लॉप रहे। तीसरे ओवर की चौथी गेंद मिडिल लेग पर फुलर थी। इसे राहुल फ्लिक करना चाहते थे, लेकिन अंदर आती गेंद को वो मिस कर गए। अंपायर ने तुरंत उंगलियां खड़ी कर दी। वो 12 बॉल में 9 रन बना पाए और उनका विकेट मीकेरेन ने लिया।

हालांकि, रिप्ले से जाहिर था राहुल आउट नहीं थे और बॉल लेग स्टंप मिस कर रही थी। रोहित शर्मा के मना करने के कारण राहुल ने DRS नहीं लिया।

रोहित को मिले 2 जीवनदान

रोहित शर्मा ने 39 बॉल में 53 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के जड़े, उनका स्ट्राइक रेट 135.89 का रहा। रोहित ने इस दौरान युवराज सिंह का रिकॉर्ड भी तोड़ा। वह भारत के लिए टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 34 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

  • 5वें ओवर की आखिरी बॉल पर रोहित शर्मा का आसान सा कैच छूट गया। रोहित को शॉर्ट गेंद मिली थी, जिसे वो पुल करना चाहते थे, लेकिन मिसटाइम हो गए। प्रिंगल ने एक आसान कैच छोड़ दिया।
  • रोहित को अंपायर ने LBW आउट भी दे दिया था, लेकिन उन्होंने रिव्यू लिया और रिप्ले में साफ नजर आ रहा था कि गेंद विकेट पर नहीं लग रही है।

नीदरलैंड को पहले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ हार मिली थी। वहीं, टीम इंडिया ने विराट कोहली की ऐतिहासिक पारी के चलते पाकिस्तान को शिकस्त दी थी।

मैच फिक्सिंग के लिए इस क्रिकेटर को मिली बड़ी सजा, 14 साल के लिए लगाया गया बैन

मैच फिक्सिंग के लिए इस क्रिकेटर को मिली बड़ी सजा, 14 साल के लिए लगाया गया बैन

 Match Fixing: मैच फिक्सिंग के आरोप में एक क्रिकेटर को बहुत बड़ी सजा देते हुए आईसीसी ने उसपर 14 साल का बैन लगा दिया है। दरअसल, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के एक घरेलू क्रिकेटर को अप्रैल 2019 में एक इंटरनेशनल सीरीज और उसी साल कनाडा में टी20 फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट में मैच फिक्सिंग से जुड़े सात आरोपों के लिए दोषी पाए जाने के बाद 14 साल के लिए क्रिकेट की हर गतिविधि से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बुधवार को बयान जारी कर घोषणा की कि आईसीसी के भ्रष्टाचार रोधी पंचाट में सुनवाई के बाद मेहरदीप छावकर पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इससे पहले अमीरात की राष्ट्रीय टीम के दो खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाया गया था।

उन दो खिलाड़ियों ने मेहरदीप छावकर से जुड़ी पेशकश के संदर्भ में भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन की बात स्वीकार की थी। छावकर विकेटकीपर बल्लेबाज है जो यूएई में टॉप लीग में खेलता रहा है। उसने 2012 में अंडर-19 एशियाई क्लब टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। छावकर ने सभी आरोपों का खंडन किया है।

फाइनल मैच आज, इंडिया लीजेंड्स – श्रीलंका लीजेंड्स के बीच होगा महामुकाबला, इन खिलाड़ियों पर रहेगी सब की नजर…

फाइनल मैच आज, इंडिया लीजेंड्स – श्रीलंका लीजेंड्स के बीच होगा महामुकाबला, इन खिलाड़ियों पर रहेगी सब की नजर…

 रायपुर : रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज (Road Safety World Series) का विजेता कौन होगा, इसका फैसला आज हो जाएगा. खिताबी मुकाबला इंडिया लीजेंड्स (India Legends) और श्रीलंका लीजेंड्स (Sri Lanka Legends) के बीच आज रायपुर के शहीद वीरनारायण सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. बतौर कप्तान सचिन तेंदुलकर और तिलकरत्ने दिलशान आमने सामने होंगे.

कप्तान के रूप में सचिन और दिलशान आमने सामने हैं, लेकिन ये मैच सचिन बनाम जयसूर्या का है. रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज का फाइनल मैच कलर्स सिनेप्लेक्स (Colors Cineplex Live TV) चैनल पर लाइव प्रसारित होगा.

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

सचिन तेंदुलकर, सुरेश रैना, इरफ़ान पठान, यूसुफ़ पठान, युवराज सिंह जैसे स्टार प्लेयर्स इंडिया लीजेंड्स टीम में शामिल हैं, जिनका प्रदर्शन शानदार रहा है. वहीं श्रीलंका लीजेंड्स में कप्तान दिलशान, सनाथ जयसूर्या आदि विस्फोटक बल्लेबाज हैं. इसके अलावा कुलसेकरा की गेंदबाजी बड़ा चैलेंज होगी, कुलसेकरा ही सेमीफाइनल में जीत के हीरो रहे थे.

रोमांच से भरपूर फाइनल के बारे में अपनी राय रखते हुए, जो पिछले साल के खिताबी मुकाबले का रिपीट भी है, रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के ब्रांड एंबेसडर श्री दीपक चौहान ने कहा, “हम इस अद्भुत टूर्नामेंट के लिए इससे बेहतर फाइनल मैच की उम्मीद नहीं कर सकते थे, जो मुख्य रूप से जीवन बचाने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है। देश और दुनिया भर में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता पैदा करके सड़कों पर जीवन बचाने का संदेश देना इसका मकसद है।

रोड सेफ्टी सीरीज का पहला सेमीफाइनल आज, भारत और ऑस्ट्रेलिया होंगे आमने-सामने

रोड सेफ्टी सीरीज का पहला सेमीफाइनल आज, भारत और ऑस्ट्रेलिया होंगे आमने-सामने

 रायपुर: रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मैच आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। यह मैच परसदा स्थित शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में शाम 7.30 बजे से शुरू होगा।

भारत जहां इस टूर्नामेंट के पिछले मुकाबले की विजेता रही है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया इस बार अच्छे फॉर्म में नजर आ रही है। बता दें कि कल खेले गए दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 6 विकेट से हराया है।

राजधानी रायपुर में क्रिकेट के बड़े मैच को लेकर उत्साह देखने को मिला है। वहीं आज भी दर्शकों में भारत और ऑस्ट्रेलिया के मैच को लेकर जबरदस्त उत्साह है।

रायपुर में रोड सेफ्टी सीरीज का पहला मुकाबला, श्रीलंका लीजेंड्स ने बांग्लादेश को 70 रनों से हराया

रायपुर में रोड सेफ्टी सीरीज का पहला मुकाबला, श्रीलंका लीजेंड्स ने बांग्लादेश को 70 रनों से हराया

 रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में मंगलवार से रोड सेफ्टी क्रिकेट सीरीज 2022 की शुरुआत हो गई है। परसदा स्थित शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में बांग्लादेश लीजेंड्स और श्रीलंका लीजेंड्स के बीच पहला मुकाबला खेला गया। जिसमें श्रीलंका लीजेंड्स 70 रनों से बड़ी जीत दर्ज की।

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया है। श्रीलंका के ओपनर बल्लेबाज महेला उदावटे ने 27 गेंदों पर 43 रनों की पारी खेली। वहीं कप्तान तिलकरत्ने दिलशान ने 30 गेंद में 51 रन बनाए।श्रीलंका ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 213 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम 143 रन ही बना सकी। श्रीलंका के कप्तान दिलशान ने 3 विकेट भी झटके। इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

IPL 2023 : अब आईपीएल फॉर्मेट में हुआ ये बदलाव, BCCI अध्यक्ष ने दी जानकारी

IPL 2023 : अब आईपीएल फॉर्मेट में हुआ ये बदलाव, BCCI अध्यक्ष ने दी जानकारी

 नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग देखने वाले क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने आईपीएल 2023 शुरू होने से पहले एक बड़ा बदलाव किया है।

दरअसल विश्व प्रसिद्ध टी 20 लीग आईपीएल अगले साल से बदल जाएगा। यानी 2023 से आईपीएल अपने पुराने फॉर्मेट में नजर आएगा। जिसमें टीमें अपने घरेलू मैदान और विरोधी टीम के मैदान पर मैच खेलेगी। इस संबंध में राज्य इकाइयों को अवगत करा दिया गया है।

बता दें कि पिछले दो-तीन सालों से कोरोना महामारी के चलते आईपीएल के मैच कुछ चुनिंदा स्टेडियम में खेले जाते थे। इसके साथ ही दर्शकों के मैदान में आने पर भी पाबंदी लगा दी गई थी। लेकिन इस बार दर्शकों की मौजदूगी देखने को मिलेगी।

वहीं इस बार कोरोना महामारी नियंत्रण में है और इसलिए यह लीग घरेलू मैदान और विरोधी टीम के मैदान में पुराने फॉर्मेट में खेली जाएगी। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने राज्य इकाइयों को इस बारे में संदेश भी भेज दिया है। इसमें कहा गया है कि आईपीएल को अगले साल से घरेलू मैदान और विरोधी टीम के मैदान पर मैच खेलने के फॉर्मेट (होम-अवे) में आयोजित किया जाएगा। सभी 10 टीमें अपने घरेलू मैच अपने तय स्थान पर खेलेंगी।

टी 20 विश्व कप से पहले ICC ने बदले ये नियम, अब बिना गेंद खेले आउट हो जाएगा बल्लेबाज, जानिए और क्या-क्या हुआ बदलाव

टी 20 विश्व कप से पहले ICC ने बदले ये नियम, अब बिना गेंद खेले आउट हो जाएगा बल्लेबाज, जानिए और क्या-क्या हुआ बदलाव

 नई दिल्ली: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने मंगलवार को क्रिकेट के कई नियमों में बदलाव किया है। वहीं आईसीसी की ओर से जारी इन नियमों को 1 अक्टूबर से लागू कर दिया जाएगा।


बता दें कि अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में टी 20 विश्व कप 2022 खेला जाना है। इससे पहले आईसीसी ने नियमों में बदलाव किया है। यानी वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले इन नियमों को लागू कर दिया जाएगा।

आइए जानते हैं नए नियम

1. बल्लेबाज के कैच आउट होने पर भी नया बैटर स्ट्राइक पर आएगा। अभी तक ऐसा होता था कि कैच के दौरान स्ट्राक बदलने पर नया बल्लेबाज दूसरे छोर पर आता था।

2. लार पर परमानेंट बैन, कोविड-19 महामारी के फैलने के बाद जब क्रिकेट शुरू हुआ था तो लार (saliva) पर अस्थायी रूप से बैन लगाया गया था, मगर अब लार को परमानेंट बैन कर दिया गया है।


3. नए बल्लेबाज को टेस्ट और वनडे में स्ट्राइक दो मिनट में लेनी होगी, वहीं टी20 में इसकी समय सीमा 90 सेकंड की है। पहले बल्लेबाज के आउट होने के बाद नए खिलाड़ी को टेस्ट और वनडे में तीन मिनट का समय मिलता था। अगर बल्लेबाज ऐसा करने में असफल रहता है तो फील्डिंग कप्तान टाइम आउट की मांग कर सकता है।

4. अगर गेंद पिच से बाहर गिरती है तो नये नियम के तहत बल्लेबाज के बल्ले का कुछ हिस्सा या उसके पिच के भीतर रहने पर उसे गेंद को खेलने का अधिकार होगा। उसके बाहर जाने पर अंपायर डेड गेंद का इशारा करेंगे. पिच छोड़ने के लिये मजबूर करने वाली कोई भी गेंद नोबॉल होगी।

5. गेंदबाज के बॉल फेंकने के दौरान अगर कोई अनुचित और जानबूझकर किसी तरह की मूवमेंट की जाती है तो उसे अंपायर द्वारा डेड बॉल दिया जाएगा, इसके अलावा बल्लेबाजी टीम को 5 रन पेनल्टी के रूप में मिलेंगे।

6. यदि कोई गेंदबाज अपनी डिलीवरी स्ट्राइड में प्रवेश करने से पहले स्ट्राइकर को रन आउट करने के प्रयास में गेंद फेंकता है तो वह अब डेड बॉल होगी। यह एक अत्यंत दुर्लभ सेनेरियो है, जिसे अब तक नो बॉल कहा जाता रहा है।


7. टी20 की तरह अब वनडे क्रिकेट में भी तय समय पर ओवर पूरे ना किए जाने पर फील्डिंग टीम को एक अतिरिक्त फील्डर 30 गज के घेरे के अंदर रखना होगा।

टी 20 विश्व कप से पहले भारत के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने लिया संन्यास, सभी फॉर्मेट को कहा अलविदा

टी 20 विश्व कप से पहले भारत के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने लिया संन्यास, सभी फॉर्मेट को कहा अलविदा

 नई दिल्ली: टी 20 वर्ल्ड कप से पहले भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स को अलविदा कह दिया है। 36 वर्षीय उथप्पा ने सोशल मीडिया के जरिए संन्यास की जानकारी दी। अब वह घरेलू क्रिकेट के साथ-साथ आईपीएल में भी खेलते हुए नजर नहीं आएंगे।

रॉबिन उथप्पा ने कहा - अपने देश और अपने राज्य कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सबसे बड़ा सम्मान रहा है। सभी अच्छी चीजों का हालांकि अंत होता है। मैंने भारतीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का निर्णय किया है।

बता दें कि रॉबिन उथप्पा ने साल 2006 में भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने 46 वनडे मैचों में 25.6 की औसत से 934 रन बनाए है वहीं 13 टी 20 इंटरनेशनल मैच खेलते हुए 249 रन बनाए है। उथप्पा 2007 के टी 20 विश्व कप विजेता टीम का भी हिस्सा रहे है।

वहीं आईपीएल में 2014 की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स और 2021 की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स का भी हिस्सा रहे। उन्होंने आईपीएल में 197 पारियों में 27.51 की औसत और 130.35 की स्ट्राइक रेट से 4952 रन बनाए, जिसमें 27 अर्धशतक शामिल हैं। 2014 में उन्होंने ऑरेंज कैप पर भी कब्जा किया। चेन्नई और केकेआर के अलावा उथप्पा आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पुणे वॉरियर्स और मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा भी रहे। उन्होंने अब तक हुए सभी 15 सीजन में शिरकत की है।

घरेलू क्रिकेट में उथप्पा ने 142 फर्स्ट क्लास मैच में 9446 रन और 203 लिस्ट ए मैच में 6534 रन बनाए। बता दें कि साउथ अफ्रीका में यूएई में नई टी-20 लीग शुरू होनी है। भारतीय क्रिकेट से संन्यास के बाद अब उथप्पा इन लीग में हिस्सा ले सकते हैं।

सचिन और लारा आज होंगे आमने-सामने, शाम 7.30 बजे शुरू होगा मुकाबला, यहां देखे सकेंगे मैच

सचिन और लारा आज होंगे आमने-सामने, शाम 7.30 बजे शुरू होगा मुकाबला, यहां देखे सकेंगे मैच

 रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज 2022 में आज इंडिया लीजेंड्स की टीम वेस्टइंडीज लीजेंड्स से भिड़ेगी। यहा मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। बता दें कि सचिन तेंदुलकर की अगुवाई वाली इंडिया लीजेंड्स टीम ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका लीजेंड्स के खिलाफ शानदार जीत हासिल की है। वहीं वेस्टइंडीज लीजेंड्स ने अपने सीजन के पहले मैच में बांग्लादेश पर 9 विकेट से जीत दर्ज की है।

अपने शुरुआती मुकाबलों को जीतने के बाद इंडिया लीजेंड्स के हौसले बुलंद है तो वहीं वेस्टइंडीज के कप्तान ब्रायन लारा के आने से टीम को और मजबूती मिलेगी। बता दें कि ब्रायन लारा निजी कारणों से शुरुआती मैच नहीं खेल सके थे।

इंडिया लीजेंड्स की टीम मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और सुरेश रैना से अच्छी पारी की उम्मीद है, साथ ही स्टुअर्ट बिन्नी और युसूफ पठान डेथ ओवरों में अपने विस्फोटक हिटिंग कौशल से वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के लिए खतरा बन सकते हैं।

भारत की गेंदबाजी की बात करें तो उनके पास इरफान पठान, मनप्रीत गोनी और मुनाफ पटेल के रूप में एक अच्छा तेज आक्रमण है, जबकि स्पिन के रूप में प्रज्ञान ओझा और राहुल शर्मा की उपस्थिति भारतीय टीम को मजबूती प्रदान करेगी।

इधर वेस्टइंडीज लीजेंड्स की टीम बांग्लादेश पर बड़ी जीत के साथ आ रहे हैं। वह भी शुरुआती मैच से अपने प्रदर्शन को दोहराएंगे। पहले मैच में अर्धशतक जड़ने वाले कार्यवाहक कप्तान ड्वेन स्मिथ के साथ तेज गेंदबाज क्रिसमार सैंटोकी और डैरेन पॉवेल मेजबान टीम के खिलाफ दमदार प्रदर्शन की कोशिश करेंगे।

यहा देख सकते हैं मुकाबला

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज का यह मैच लाइव टेलीकास्ट स्पोर्ट्स-18 चैनल पर किया जाएगा। इसके साथ ही इस मैच की लाइव स्ट्रीमिंग Voot एप भी देखी जा सकती है।

टी20 विश्व कप के भारतीय टीम का ऐलान, जसप्रीत बुमराह, हर्षल पटेल समेत इन खिलाड़ियों को मिला मौका

टी20 विश्व कप के भारतीय टीम का ऐलान, जसप्रीत बुमराह, हर्षल पटेल समेत इन खिलाड़ियों को मिला मौका

 नई दिल्ली: टी 20 विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 15 खिलाड़ियों का चयन किया है। गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की वापसी हुई है।


ICC T-20 World Cup 2022 के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह।

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 16 अक्टूबर से हो रही है। इस बार टूर्नामेंट की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया को मिली है। इस प्रतियोगिता में कुल 16 टीमें भाग ले रही है।

 

8 साल बाद श्रीलंका बना एशिया का चैंपियन, फाइनल में पाकिस्तान को 23 रन से हराया

8 साल बाद श्रीलंका बना एशिया का चैंपियन, फाइनल में पाकिस्तान को 23 रन से हराया

 दुबई। एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 23 रन से हरा दिया। टीम 2014 के बाद पहली बार इस मेगा टूर्नामेंट की चैंपियन बनी है। यह श्रीलंका का छठवां टाइटल है। इससे पहले उसने 2014, 2008, 2004, 1997,1986 में यह खिताब जीता था।

पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 170 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में 145 रन पर ऑल-आउट हो गई। श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा 4 विकेट प्रमोद मदुशन ने लिए। वहीं, वानिंदु हसरंगा को 3 सफलता मिली। ये तीनों विकेट 17वें ओवर में आए और यहीं से मैच बदल गया। उन्होंने रिजवान, आसिफ अली और खुशदिल शाह को आउट किया।

पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 55 रन मोहम्मद रिजवान ने बनाए। वहीं, श्रीलंका की ओर से भानुका राजपक्षे ने 45 गेंद पर 71 रन की पारी खेली। हसरंगा ने सिर्फ 21 गेंद में शानदार 36 रन बना दिए। पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट हारिस रऊफ ने लिए। वहीं, शादाब खान, नसीम शाह और इफ्तिखार अहमद को एक-एक विकेट मिला।

श्रीलंका के लिए प्रमोद मदुशन ने शानदार बॉलिंग की और लगातार दो गेंदों पर बाबर आजम और फखर जमान को आउट किया। पहले उन्होंने बाबर आजम को कैच आउट कराया फिर पहली ही गेंद पर फखर जमाक को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद पूरी तरह सेट हो चुके इफ्तिखार अहमद को उन्होंने कैच आउट करा दिया। इफ्तिखार ने 31 गेंद पर 32 रन बनाए।

किंग का सूखा खत्म...3 साल बाद 'विराट' शतक, कोहली ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

किंग का सूखा खत्म...3 साल बाद 'विराट' शतक, कोहली ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

  नई दिल्ली: करीब एक हजार से ज्यादा दिनों के बाद किंग कोहली के शतक का सूखा गुरुवार को खत्म हो गया है। जैसे ही उन्होंने अपनी पारी की 53वीं गेंद पर छक्का जड़ा वैसे ही विराट ने अपना 71वां शतक पूरा किया। इसी के साथ कोहली ने टी-20 इंटरनेशनल में पहला शतक जमाया।


एशिया कप के सुपर-4 में गुरुवार को भारत का मुकाबला अफगानिस्तान से हुआ। जहां भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहाड़नुमा स्कोर खड़ा किया, टीम ने कुल 212 रन बनाए। इस मैच में विराट कोहली ने बेहतरीन शतकीय पारी खेली। कोहली ने 61 गेंदों पर नाबाद 122 रन बनाए। उन्होंने 53 गेंदों पर शतक पूरा किया। विराट ने करीब तीन साल बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक जमाया है।


बता दें कि विराट कोहली ने इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में 23 नवंबर, 2019 को अपने करियर का 70वां शतक जमाया था। वहीं भारत की ओर से इस मैच में कप्तानी कर रहे केएल राहुल ने 62 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव 6 रन बनाकर आउट हुए। ऋषभ पंत 20 रन बनाकर नाबाद रहे। टीम इंडिया ने 101 रनों से जीत हासिल की।

ये रिकॉर्ड भी बने

वहीं यह पहला मौका है, जब दुनिया के किसी बल्लेबाज ने अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जमाया, इससे पहले दुनिया का कोई बल्लेबाज इस टीम के खिलाफ शतक नहीं बना पाया था।

विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल में 3500 रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं। कोहली ने इस शतकीय पारी में जैसे ही 38 रन का आंकड़ा छुआ था उन्होंने तभी 3500 रन के क्लब में जगह बना ली। इस क्लब में हाल ही में रोहित शर्मा ने एंट्री की थी, जो ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने।

कोहली इस फॉर्मेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज भी हैं, वह अब सिर्फ रोहित शर्मा से पीछे हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल को पछाड़ा दिया। रोहित शर्मा 3620 विराट कोहली 3584 मार्टिन गुप्टिल ने 3497 रन बनाए है।

एशिया कप के फाइनल में पहुंच सकता है भारत! आज के मुकाबले पर टिकी नजरें, जानिए पूरा समीकरण

एशिया कप के फाइनल में पहुंच सकता है भारत! आज के मुकाबले पर टिकी नजरें, जानिए पूरा समीकरण

 एशिया कप के सुपर चार में मंगलवार को भारतीय टीम को श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा। श्रीलंका ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत पर 6 विकेट से जीत दर्ज की और टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई।

बता दें कि भारतीय टीम एशिया कप के सुपर चार स्टेज में लगातार 2 मैच हार चुकी है, जिससे उसकी फाइनल में पहुंचने की राह बेहद कठिन हो गई है। अब भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए अफगानिस्तान के खिलाफ जीत के साथ-साथ अन्य टीमों के नतीजों पर भी निर्भर रहना होगा।

आज पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच सुपर-4 के मुकाबले में कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। पाकिस्तान अगर आज का मुकाबला जीत जाता है तो भारत और अफगानिस्तान का सफर यहीं खत्म हो जाएगा। वहीं अफगानिस्तान अगर आज का मैच जीतता है तो भारत और अफगानिस्तान की उम्मीदें बरकार रहेगी।

भारतीय टीम का 8 सितंबर को अफगानिस्तान से मुकाबला होगा। भारतीय टीम को इस मैच में किसी भी हालत में जीत हासिल करनी होगी। 9 सितंबर को श्रीलंका और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी। अगर श्रीलंका की टीम इस मैच में पाकिस्तान को हरा देती है तो टीम इंडिया फाइनल में पहुंच सकती है। ऐसे में टीम इंडिया को अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हराना होगा ताकि उसका नेट रन रेट अफगानिस्तान और पाकिस्तान दोनों से अच्छा हो सकें।

फाइनल में ऐसे पहुंच सकता है भारत

7 सितंबर - अफगानिस्तान पाकिस्तान को हरा दे।
8 सितंबर - भारत अफगानिस्तान को हरा दे।
9 सितंबर - श्रीलंका पाकिस्तान को हरा दे।
भारत का नेट रन रेट पाकिस्तान-अफगानिस्तान से अच्छा होना चाहिए।

Ind vs SL : टीम इंडिया के लिए आज करो या मारो का मुकाबला, भारत की बल्लेबाजी

Ind vs SL : टीम इंडिया के लिए आज करो या मारो का मुकाबला, भारत की बल्लेबाजी

नई दिल्ली: रोहित शर्मा शायद आज एशिया कप का अपना सबसे बड़ा मुकाबला खेल रहे हैं। फाइनल की रेस में बने रहने के लिए टीम इंडिया को हर हाल में जीत चाहिए, लेकिन श्रीलंका उनके लिए कड़ी चुनौती पेश करेगी। मैच में श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया यानी टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करेगी। श्रीलंका ने अपनी प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं भारतीय टीम ने एक बदलाव किया है। बिश्नोई की जगह अश्विन को मिला है मौका। बिश्नोई ने हालांकि अंतिम मैच में पाकिस्तान के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था।

रायपुर में नहीं दिखेगी सचिन-सहवाग की जोड़ी, जानिए वजह ?

रायपुर में नहीं दिखेगी सचिन-सहवाग की जोड़ी, जानिए वजह ?

 रायपुर: रोड सेफ्टी क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए इंडिया लीजेंड्स ने टीम का ऐलान कर दिया है। टूर्नामेंट में सचिन तेंदुलकर टीम की कप्तानी करेंगे, लेकिन फैंस के लिए एक बुरी खबर है। दरअसल इस बार सचिन और सहवाग की जोड़ी रायपुर के मैदान में नजर नहीं आएगी। दरअसल वीरेंद्र सहवाग का नाम शामिल नहीं है।

इंडिया लीजेंड्स की टीम में इस बार राहुल शर्मा को मौका दिया गया है। बता दें कि सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए सड़क सुरक्षा क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जाता है। इस टूर्नामेंट की शुरुआत 10 सितंबर से होने जा रही है।

रोड सेफ्टी क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन 10 सितंबर से 1 अक्टूबर तक होगा। इस बार देश के अलग-अलग शहरों में रोड सेफ्टी क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक टूर्नामेंट में क्वालीफाइंग मैच देहरादून, कानपुर और इंदौर जैसे शहरों में खेले जाएंगे। वहीं फाइनल मुकाबला नया रायपुर के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

बता दें कि पिछली बार रोड सेफ्टी क्रिकेट टूर्नामेंट के सभी मैच नया रायपुर के क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए थे। इस टूर्नामेंट में सभी देशों के रिटायर्ड खिलाड़ी खेलते हैं। इस टूर्नामेंट में 7 टीमें भाग ले रही हैं, जिसमें इंडिया लीजेंड्स, ऑस्ट्रेलिया लीजेंड्स, इंग्लैंड लीजेंड्स, श्रीलंका लीजेंड्स, साउथ अफ्रीका लीजेंड्स, वेस्ट इंडीज लीजेंड्स और बांग्लादेश लीजेंड्स की टीमें शामिल हैं।

इंडिया लीजेंड्स टीम इस प्रकार है

कप्तान सचिन तेंदुलकर, यूसुफ पठान, युवराज सिंह, नमन ओझा, इरफान पठान, हरभजन सिंह, मुनाफ पटेल, एस बद्रीनाथ, स्टुअर्ट बिन्नी, मनप्रीत गोनि, प्रज्ञान ओझा, विजय कुमार, अभिमन्यु मिथुन, राजेश पवार और राहुल शर्मा।