छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
आईपीएल की तर्ज पर आज से राजधानी रायपुर में शुरू हो रहा है प्रो सॉफ्ट प्रीमियम लीग...

आईपीएल की तर्ज पर आज से राजधानी रायपुर में शुरू हो रहा है प्रो सॉफ्ट प्रीमियम लीग...

रायपुर : रायपुर के डब्ल्यूआरएस कॉलोनी स्थित ईस्टर्न रेलवे स्टेडियम में 1 मई से प्रो-सॉफ्ट बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। उक्त जानकारी देते हुए अखिल भारतीय कुलश्रेष्ठ महासभा छत्तीसगढ़ के सचिव दिवाकर कुलश्रेष्ठ ने बताया कि खिलाड़ियों को क्रमशः 3 श्रेणियों में डायमंड, गोल्ड और सिल्वर में बांटा गया। पीएसपीएल कमेटी के सचिव धवल श्रेष्ठ ने बताया कि प्रत्येक टीम 2 डायमंड 5 गोल्ड एवं 9 सिल्वर खिलाड़ियों का ही चयन कर सकते हैं।

रायपुर के एक स्थानीय होटल में टीमों की नीलामी 17 अप्रैल को की गई। इस आधार पर कुल 9 टीमें बनाई गई। प्रतियोगिता के विजेता टीम को ₹275000 की धनराशि प्रोत्साहन स्वरूप दी जाएगी, इसके अलावा द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 175000 एवं तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को ₹111000 की धन राशि पुरस्कार स्वरूप दी जाएगी चौथा स्थान प्राप्त करने वाली टीम को ₹61000 प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

मैन ऑफ द सीरीज को ₹21000 नगद इनाम दिया जाएगा साथ ही साथ बेस्ट बैट्समैन बेस्ट बॉलर एवं बेस्ट फील्डर को ₹1100 और प्रत्येक मैच के मैन ऑफ द मैच को 11:00 ₹100 नगद इनाम है प्रशासन के रूप में दिया जाएगा। आयोजन समिति के सचिव धवल कुलश्रेष्ठ ने बताया कि यह प्रतियोगिता 1 से 15 मई तक आयोजित है, जिसमें प्रतिदिन तीन मैच खेले जाएंगे पहला मैच 5:30 बजे से प्रारंभ होगा। 

एमएस धोनी फिर बने CSK के कप्तान, बीच में ही छोड़ी जडेजा ने कप्तानी....

एमएस धोनी फिर बने CSK के कप्तान, बीच में ही छोड़ी जडेजा ने कप्तानी....

नई दिल्ली : महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान बन गए हैं. रवींद्र जडेजा ने फिर से कमान एमएस धोनी को सौंपने का फैसला किया है. शनिवार को चेन्नई सुपर किंग्स ने इसका ऐलान किया. चेन्नई सुपर किंग्स ने इस आईपीएल से पहले ही रवींद्र जडेजा को कमान सौंपी थी. महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल शुरू होने से ठीक दो दिन पहले कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया था और जडेजा को अपना उत्तराधिकारी बनाया था.

लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए यह सीजन बेहतरीन नहीं रहा. सीएसके ने अपने शुरुआती मैच लगातार गंवाए और अभी तक खेले गए 8 मैच में से सिर्फ 2 में ही जीत हासिल की है. चेन्नई सुपर किंग्स ने शनिवार को जारी किए गए बयान में इसकी जानकारी दी. सीएसके ने अपने बयान में कहा, 'रवींद्र जडेजा ने अपने गेम पर फोकस करने के लिए एमएस धोनी से चेन्नई सुपर किंग्स की कमान संभालने की अपील की है. एमएस धोनी ने टीम के हित में ये अपील स्वीकारी है और खुद कप्तानी संभालने का फैसला लिया है'.

 

राजधानी के स्टेडियम में धूम मचाएगी सचिन और वीरू की जोड़ी...

राजधानी के स्टेडियम में धूम मचाएगी सचिन और वीरू की जोड़ी...

रायपुर : प्रदेश के क्रिकेर प्रेमियों के लिए एक अच्छी और बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल एक बार फिर वे अपने चहेते सचिन ओर सहवाग जैसे दिग्गज क्रिकेटरों को मैदान पर चौकों और छक्कों की बरसात करते अपनी आंखों से देख सकेंगे।
राजधानी रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में क्रिकेट फैंस क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर और महान बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग युवराज जैसे दिग्गज बल्लेबाजों को क्रिकेट खेलते हुए फिर देखने वाले है ।

मिली एक जानकारी के मुताबिक रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज का 12वा मैच राजधानी रायपुर के शहीद वीरनारायण क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। बताया जा रहा है कि भारतीय लिंजेड की टीम इंग्लैंड के साथ मैच खेलते दिखाई देगी ।

अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक ये मैच संभावित 15 जून को रायपुर में खेला जाएगा । वहीं दक्षिण अफ्रीका के साथ इसी स्टेडियम पर दूसरा मैच 18 जून को खेला जा सकता है । फिलहाल इसकी आधिकारिक पुष्टि होना अभी बाकी है। लेकिन ये तय कि मैच होंगे ।

 

रायपुर के अलावा रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज (Road Safety World Series) का आयोजन लखनऊ, हैदराबाद, विशाखापट्नम समेत अन्य कुछ जगहों पर किए जाने की तैयारी है । बता दें कि इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके कई पूर्व दिग्गज क्रिकेटर हिस्सा लेते हैं । टूर्नामेंट का पहला सीजन सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली भारतीय सितारों से सजी टीम ने जीता था ।

कब और कैसे मिलेगी टिकट क्रिकेट प्रेमियों को इस क्रिकेट मैच की टिकट कब और कैसे मिलेगी इसकी जानकारी अभी आयोजकों ने स्पष्ट नहीं बताया है । यही कारण है कि अपने चहेते क्रिकेटरों को देखने के लिए टिकट बुक करने वाले फैंस को थोड़ा इंतेजार करना होगा ।

बता दें कि 2021 में हुई इस वर्ल्ड सीरिज का सफल आयोजन रायपुर में किया गया था, जिस दौरान लाखों फैंस छत्तीसगढ़ के अलावा पड़ोसी राज्यों से क्रिकेट मैच देखने रायपुर पहुंचे थे ।
 

बांग्लादेश के इस बल्लेबाज ने किया कमाल, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले क्रिकेटर...

बांग्लादेश के इस बल्लेबाज ने किया कमाल, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले क्रिकेटर...

ढाका/नई दिल्ली : बांग्लादेशी क्रिकेटर अनामुल हक (Anamul Haque) ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। अनामुल दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जो लिस्ट ए टूर्नामेंट में 1000 से ज्यादा रन बनाने में सफल रहे हैं। अनामुल हक ने यह कारनामा ढाका प्रीमियर लीग में कर दिखाया है। इस टूर्नामेंट में अनामुल ने 3 शतक भी लगाने में सफल रहे हैं।

इसके साथ ही लिस्ट ए क्रिकेट में अनामुल ने 15 शतक लगा दिए हैं। अनामुल ने 1000 से ज्यादा रन लिस्ट ए टूर्नामेंट में बनाकर एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया ही बल्कि उन्होंने टॉम मुडी के रिकॉर्ड के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। मुडी ने साल 1991 में खेले गए संडे लीग टूर्नामेंट में कुल 917 रन बनाए थे।

 


लिस्ट ए लीग टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज 1042 - ढाका प्रीमियर लीग में अनामुल हक, 2022 917 - टॉम मूडी, संडे लीग, 1991 में 902 - जिमी कुक, संडे लीग में, 1990 861 - जैक्स रूडोल्फ, Pro40, 2010


Anamul Haque के इंटरनेशनल क्रिकेट की बात की जाए तो इस क्रिकेटर ने अब तक 4 टेस्ट मैच खेल लिए हैं तो वहीं 38 वनडे मैच खेलने में सफल रहे हैं। वहीं, 13 टी-20 इंटरनेशनल मैच भी हक ने अब तक बांग्लादेश के लिए खेलने में सफल रहे हैं। वनडे में 3 शतक अनामुल हक ने अबतक लगाए हैं।
 

जीत का 'छक्का-चौका' लगाने उतरेगी सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस, देखिए दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

जीत का 'छक्का-चौका' लगाने उतरेगी सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस, देखिए दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 का 40वां मुकाबला गुजरात टाइटंस (GT) और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आज यानि के बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों ही टीमें इस समय शानदार फॉर्म में चल रही है। हैदराबाद सीजन के पहले दो मैच हारने के बाद लगातार पांच मुकाबले जीत चुकी है और वह इस समय 10 अंकों के साथ तालिका में तीसरे नंबर पर है। एसआएच की कोशिश इस मैच में जीत का 'छक्का' लगाने की होगी। केन विलियमसन की कप्तानी वाली टीम अगर अपनी इसी लय को कामय रखती है, तो वो आसानी से प्लेऑफ में जगह बना लेगी।
वहीं, आईपीएल की नई टीम गुजरात टाइटंस ने अपने पहले सीजन में अब तक धमाकेदार प्रदर्शन किया है। गुजरात की टीम 7 में 6 जीत के साथ 12 अंक लेकर अंकतालिका में दूसरे नंबर पर है। गुजरात लगातार पिछले तीन मुकाबले जीत चुकी है इस मैच में वह जीत का 'चौका' लगाने के लिए उतरेगी। गुजरात को जिस एक मैच में हार मिली है, वह हैदराबाद के खिलाफ ही मिली है, जहां टीम को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में गुजरात की टीम इस मुकाबले को जीतकर हैदराबाद से पिछली हार का बदला लेना चाहेगी। गुजरात टाइटंस का टॉप ऑर्डर अपने रंग में नहीं दिख रहा है। पिछले कुछ मैचों से शुभमन गिल का बल्ला शांत नजर आ रहा है। लेकिन कप्तान हार्दिक पांड्या ने नंबर-3 पर आकर अच्छी बल्लेबाजी की है।
गुजरात टाइटंस:
शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अभिनव मनोहर, हार्दिक पांड्या (कप्तान), राहुल तेवतिया, डेविड मिलर, अल्जारी जोसेफ, राशिद खान, यश दयाल, लॉकी फर्ग्युसन, मोहम्मद शमी।
सनराइजर्स हैदराबाद:
केन विलियमसन (कप्तान), अभिषेक शर्मा, एडिन मार्करम, राहुल त्रिपाठी, शशांक सिंह, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), भुवनेश्वर कुमार, जगदीश सुचित, उमरान मलिक, मार्को यान्सिन, टी. नटराजन।

 

अपनी आग उगलती तेज़ गेंदों से लगातार सबको प्रभावित कर रहे हैं,  कश्मीर के ये गेंदबाज....

अपनी आग उगलती तेज़ गेंदों से लगातार सबको प्रभावित कर रहे हैं, कश्मीर के ये गेंदबाज....

मुम्बई : कॉमेंट्री बॉक्स में साइमन डूल ने कहा, वह घड़ी आ गई है सभी दर्शक जिसका सनराइज़र्स हैदराबाद के हर मैच में बेसब्री से इंतज़ार करते हैं। रफ़्तार के सौदागर उमरान मलिक गेंदबाज़ी के लिए आ गए हैं।
उमरान के चहरे पर मुस्कान थी। निकोलस पूरन ने गेंद को सिर के काफ़ी ऊपर कलेक्ट किया और मुस्कुराने लगे। सुनकर ऐसा लगा कि केविन पीटरसन भी कॉमेंट्री में उत्साह से चिल्ला उठे। उनके अगले शब्द थे, यहां गति है और उछाल भी। बैंग। मैथ्यू हेडन ने आगे जोड़ा, 146 की गति चलेगी या और बढ़ाएं? इस पर डूल की प्रतिक्रिया थी, यह तो वॉर्म अप है। उमरान के पहले बाउंसर ने इस मैच में एक नया रोमांच भर दिया था।
हालांकि मार्को यानसन ने अपने पहले ही ओवर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के धागे खोल दिए थे। कुछ समय में यानसन विश्व के सर्वश्रेष्ठ तेज़ गेंदबाज़ बन सकते हैं। उनके पास अच्छी गति है और वह अपने क़द काठी का अच्छा उपयोग करते हुए गेंद को बाएं हाथ के कोण से स्विंग और सीम करवा लेते हैं। इन छह ख़ूबियों को एक गेंदबाज़ में पाना कितना दुर्लभ है वह आप ब्रूस रीड की चोटग्रस्त करियर को याद करके समझ सकते हैं।
उनकी तुलना में उमरान के पास एक ही ख़ूबी है और वह है उनकी नैसर्गिक गति, जो इस गेम की सबसे आकर्षक चीज़ ह। कई गेंदबाज़ 90 मील या 145 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार से गेंद डाल लेते हैं। उमरान इससे भी ज़्यादा तेज़ हैं और लगभग लॉकी फर्ग़्यूसन की श्रेणी में आते हैं। इस श्रेणी में बहुत खिलाड़ी नहीं मिलते।


यह गति हर गेंद को एक कहानी बना देती है। बाउंसर के बाद की गेंद एक लेंथ गेंद थी और ऑफ़ स्टंप के काफ़ी बाहर लेकिन कॉमेंट्री में उत्तेजना में कोई कमी नहीं आई। इसके बाद एक तकनीकी स्पष्टीकरण में उमरान के एक्शन का आकलन हुआ। हेडन ने उनकी तुलना वक़ार यूनुस से की तो वहीं डूल ने हारिस रउफ़ का नाम लिया। पेस इज़ पेस यार।
कैमरा ने इसके बाद हैदराबाद के गेंदबाज़ी कोच डेल स्टेन को ढूंढ निकाला। उमरान का ओवर अभी समाप्त भी नहीं हुआ था लेकिन ऐसा लगा उन्होंने मैच का विषय ही पलट दिया है। मैच काफ़ी हद तक ख़त्म हो चुका था, लेकिन उमरान ने इसमें नई जान झोंक दी थी। उमरान की कहानी अब काफ़ी लोगों को पता है। उन्होंने 17 साल की उम्र तक क्रिकेट बॉल नहीं पकड़ा था। अंडर-19 चयनकर्ताओं ने जब उन्हें देखा, तब वह जम्मू कश्मीर में सीमेंट की विकेट पर गेंदबाज़ी कर रहे थे और वहां से वह आईपीएल में कश्मीर से आने वाले केवल चौथे खिलाड़ी बने।


वहां से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले इकलौते नाम हैं परवेज़ रसूल। आईपीएल में मिथुन मनहास (केवल मूलतया कश्मीर से क्योंकि क्रिकेट के लिए उन्होंने दिल्ली में शुरुआती साल बिताए), रासिख़ सलाम, अब्दुल समद और मंज़ूर डार कश्मीर की ओर से टीमों का हिस्सा रह चुके हैं, हालांकि मंज़ूर ने कोई मैच नहीं खेला है।जम्मू कश्मीर में 2000 के दशक में आबिद नबी भी अच्छी गति के गेंदबाज़ थे। उन्होंने रणजी ट्रॉफ़ी में 100 से अधिक विकेट लिए लेकिन इंडियन क्रिकेट लीग के अलावा किसी अच्छे स्तर पर नहीं खेल पाए।उमरान अलग हैं। उनकी गति काफ़ी अधिक है। अगर आबिद एक ख़्वाब थे तो उमरान हक़ीक़त हैं।


उनके दूसरे ओवर की शुरुआत में हर्षा भोगले ने बताया कि कीपर और स्लिप 30 गज़ के दायरे के एकदम किनारे पर खड़े हैं। दूसरी गेंद शॉर्ट थी और उस पर विकेट मिली। शाहबाज़ अहमद अपने शरीर के पास खेलने की कोशिश में पूरन को कैच थमा बैठे। अगली गेंद पर वनिंदु हसरंगा एक बाहर निकलती गेंद पर बीट हुए। कुछ गेंद बाद उन्होंने लेग साइड में शॉट लगाना चाहा लेकिन गेंद ऑफ़ साइड में गई।
अत्यधिक गति के सामने कोई भी बल्लेबाज़ सहजता से नहीं खेलता। हैदराबाद में उमरान की शुरुआती दिनों की कहानी है कि नेट्स में जॉनी बेयरस्टो ने उन्हें खेलते हुए उनसे अपनी गति घटाने का अनुरोध किया था। आईपीएल में आते ही लोग उनकी गति की चर्चा करने लगे थे।


उनके तीसरे ओवर की शुरुआत में एक सवाल स्क्रीन पर पूछा जाता है, क्या उमरान मलिक भारत के सार्वकालिक तेज़ गति के गेंदबाज़ हैं?
सुनील गावस्कर ने कहा कि यह सवाल सिफऱ् आधुनिक गेंदबाज़ों तक ही सीमित है। भारत ने आम तौर पर रफ़्तार के सौदागर नहीं देखे हैं हालांकि जसप्रीत बुमराह, वरुण ऐरन, इशांत शर्मा और उमेश यादव अच्छी गति से गेंदबाज़ी करने में सक्षम हैं।


उमरान, मार्क वुड की तरह लगातार तेज़ गेंदबाज़ी करते हैं। उनकी सबसे धीमी गेंदें भी स्लो बॉल नहीं कहलाती। निरंतर पेस का सामना करना मज़े की बात नहीं है। यह तेज़ी कोई विशेष प्रयास से पैदा नहीं हुई बल्कि यह हर गेंद की कहानी है।


उनकी गति की कहानी स्क्रीन पर आती है। सबसे धीमी गेंद है 138.6 और औसतन 145 किमी प्रति घंटा। उनके आईपीएल करियर के कुछ आंकड़े आते हैं। 120 से कम की रफ़्तार 1.4त्न, 120 और 129 के बीच भी 1.4त्न, 130 से 139 के बीच 6.4त्न और 140 से अधिक 90.8त्न गेंदें। इसका मतलब है वह स्लोअर गेंद डालते ही नहीं और उनकी धीमी गेंदें भी 130 से अधिक गति से आती हैं। उनकी गति में थोड़ी से गिरावट लगभग हर 10 गेंद में एक बार आती है। यह असाधारण गति की निरंतरता है।विकेट के पीछे एक कैच की अपील को डीआरएस द्वारा नकारा जाता है लेकिन उमरान के तीसरे ओवर की समाप्ति के वक़्त हर्षा कहते हैं, 12वें ओवर में दो स्लिप। वाह। चौथे ओवर में 151, 148, 151, 141 और 147 की गति देख कर 77त्न लोगों ने उमरान के हित में अपना वोट दिया। जब जॉश हेज़लवुड गेंद की लाइन से हटने लगे तो पीटरसन कहने लगे कि शायद इस गति में दिशा और लंबाई का महत्त्व कम हो जाता है। इसके बाद चर्चा में शॉन टेट, मिचेल जॉनसन और शोएब अख़्तर के नाम लिए जाते हैं। इस वक़्त गेंदबाज़ी पर थे यानसन जिन्होंने एक ओवर में फ़ाफ़ डुप्लेसी, विराट कोहली और अनुज रावत को पवेलियन भेजा था। टी नटराजन ने भी अच्छी गेंदबाज़ी की और जगदीश सुचित ने भी दो विकेट लिए। हालांकि घूम फिर कर बात एक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ तक आती रही।


पारी के ब्रेक में साक्षात्कार में स्टेन को यानसन से पहले उमरान के बारे में पूछा गया। इसके बाद भी टीवी शो पर पीटरसन उमरान की ही तारीफ़ करते रहे। बेंगलुरु ने 68 ही बनाए लेकिन एक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ ही अपनी ओर ध्यान आकर्षित करते रहे। कुछ हद तक ऐसा इस वजह से हुआ कि वह एक युवा भारतीय तेज़ गेंदबाज़ हैं लेकिन अधिकतर वजह यह है कि वह युवा हैं और बहुत तेज़ गेंदबाज़।
इसका सबूत था पहले ओवर में डाले दो बाउंसर्स पर कॉमेंटटर्स की प्रतिक्रिया। पहले बाउंसर का विवरण मैं पहले कर चुका हूं। दूसरा एक हुक शॉट को बीट करता निकल गया लेकिन उसे नो बॉल घोषित किया गया। अर्थात बल्लेबाज़ के लिए एक फ्ऱी हिट।


ऐसे में आम तौर पर कॉमेंट्री टीम गेंदबाज़ की अनुशासन की कमी पर टिप्पणी करते हैं लेकिन यहां हेडन चिल्ला उठे, फिर से डालो। फिर से डालो। पीटरसन की हंसी की आवाज़ भी साफ़ सुनाई दी। शाहबाज़ ने फ्ऱी हिट को कवर बाउंड्री के पार भेजा। उस एक गेंद में हैदराबाद ने विपक्ष के टोटल के 7.3त्न रन लुटा दिए। इससे किसी को कोई फ़कऱ् नहीं पड़ा क्योंकि उमरान मलिक हैं असली रफ़्तार के सौदागर।

 

इस वजह से भड़की धोनी की पत्नी साक्षी, झारखंड सरकार से ट्वीट कर किया ये सवाल...

इस वजह से भड़की धोनी की पत्नी साक्षी, झारखंड सरकार से ट्वीट कर किया ये सवाल...

रांची : झारखंड के लोग गरमी से हलकान हैं। कई जिलों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के करीब दस जिलों में हीट वेव का कहर है। गर्म हवा चलने की वजह से 29 अप्रैल तक राहत की उम्मीद नहीं है। मौसम विज्ञान केंद्र रांची ने 25 से 29 अप्रैल के लिए राज्य की राजधानी रांची समेत बोकारो, पश्चिमी सिंहभूम, कोडरमा, गिरिडीह, पूर्वी सिंहभूम, गढ़वा, पलामू, चतरा में हीट वेव चलने का पूर्वानुमान किया है।
इससे भी बड़ी मुसीबत यह है कि राजधानी रांची समेत विभिन्न शहरों में आठ से दस घंटे का पावर कट चल रहा है। आम जनता तो इससे परेशान है ही, अब खास लोग भी परेशानी महसूस करने लगे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की पत्नी साक्षी धौनी ने बिजली कट को लकर ट्विट के माध्यम से सवाल उठाया है।


http://
As a tax payer of Jharkhand just want to know why is there a power crisis in Jharkhand since so many years ? We are doing our part by consciously making sure we save energy !
— Sakshi Singh ????????❤️ (@SaakshiSRawat) April 25, 2022


साक्षी धौनी ने ट्विट कर जानना चाहा है कि आखिर इतने वर्षों से झारखंड मेंबिजली संकट क्यों है। उन्होंने लिखा है कि एक करदाता के तौर पर वह यह जानना चाहती है। मालूम हो कि महेंद्र सिंह धौनी फिलहाल आइपीएल खेलने में व्यस्त हैं, और उनका परिवार रांची में ही है। साक्षी धोनी कुछ दिन पूर्व तक लगातार ट्विटर पर एक्टिव रहती है। यह ट्विट उन्होंने करीब एक साल बाद की है। इधर, मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले एक दो दिनों में रांची का पारा भी 42 डिग्री को छू सकता है। 28 अप्रैल तक पारा के 42 डिग्री पर पहुंच जाने का अनुमान है, और जाहिर सी बात है कि पॉवर कट अभी और रुलाएगा।


मालूम हो झारखंड में प्रतिदिन 4826 मेगावाट बिजली उत्पादन करने की क्षमता है. फिलहाल, 4246 मेगावाट बिजली उत्पादन रोजाना हो भी रहा है। इनमें 3000 मेगावाट बिजली दूसरे राज्यों को चली जा रही है। झारखंड के हिस्से में महज 1246 मेगावाट बिजली रह पा रही है। बताया जा रहा है कि गर्मी के इस सीजन राज्य में बिजली की मांग 2600 मेगावाट तक पहुंच गई है। आपूर्ति इससे काफी कम हो रही है. जिस वजह से लोड शेडिंग हो रही है।

 

नो-बॉल विवाद के बाद ऋषभ  की गर्लफ्रेंड ने शेयर की खूबसूरत तस्वीर......

नो-बॉल विवाद के बाद ऋषभ की गर्लफ्रेंड ने शेयर की खूबसूरत तस्वीर......

नई दिल्ली : दिल्ली कैपिटल्स (DC) के कप्तान ऋषभ पंत इन दिनों काफी सुर्खियों में हैं। दरअसल राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले में नो-बॉल को लेकर जमकर बवाल हुआ था। इस बवाल के केंद्र-बिंदु दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत रहे, जिन्होंने अंपायर के फैसले से नाराजगी जताते हुए रोवमैन पॉवेल और कुलदीप यादव को पवेलियन लौट आने के लिए कहा था।


अब ऋषभ पंत के बचाव में उनकी गर्लफ्रेंड ईशा नेगी बड़ा रिएक्शन सामने आया है। राजस्थान की टीम ने दिल्ली को 15 रनों से इस मुकाबले में हरा दिया था। इस हार के बाद सोशल मीडिया पर ऋषभ पंत को जमकर ट्रोल किया जा रहा है। इस मैच से जुड़ा नो बॉल का विवाद रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। जब एक तरफ भारत में ऋषभ पंत की जग रुसवाई हो रही है तो, दूसरी तरफ उनकी ग्रर्लफ्रेंड ईशा नेगी पंत के आलोचकों के लिए बड़ी बात कह डाली।

 


लंबे समय से रिलेशनशिप में है पंत और ईशा नेगी ईशा नेगी ने अपने इंस्टाग्राम स्टोरी पर लिखा, 'गड़बड़ तब होती है जब वे अपने सम्मान के लिए आपके रिएक्शन को दोषी ठहराते हैं।' ऋषभ पंत और ईशा नेगी कथित तौर पर पांच साल से अधिक समय से डेटिंग कर रहे हैं। 2020 की शुरुआत में ऋषभ पंत ने ईशा नेगी के साथ एक तस्वीर सोशल मीडिया पर साझा की थी। उस दौरान दोनों वेकेशन पर गए थे. तब पंत ने खुलकर पूरी दुनिया के सामने अपने प्यार का इजहार किया था।


लंबे समय से रिलेशनशिप में है पंत और ईशा नेगी 20 फरवरी 1997 को जन्मीं ईशा नेगी उत्तराखंड की रहने वाली हैं और पेशे से इंटीरियर डिजाइनर हैं। ईशा देहरादून में कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी (सीजेएम स्कूल) की छात्रा रही हैं। इसके बाद उन्होंने एमिटी यूनिवर्सिटी से बीए इंग्लिश ऑनर्स की पढ़ाई की. अपने ग्लैमरस अदा के लिए ईशा नेगी इंस्टाग्राम पर काफी लोकप्रिय हैं।

 

49 साल के हुए सचिन तेंदुलकर, जानिए 'क्रिकेट के भगवान' से जुड़ी कुछ खास बातें

49 साल के हुए सचिन तेंदुलकर, जानिए 'क्रिकेट के भगवान' से जुड़ी कुछ खास बातें

दुनिया के महान बल्लेबाजों में से एक सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) आज यानि के 24 अप्रैल को 49 साल (Sachin Tendulkar Birthday) के हो गए। 'क्रिकेट के भगवान' का दर्जा पा चुके सचिन का आज ही के दिन 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में जन्म हुआ था। क्रिकेट पिच पर 24 साल तक राज करने वाले सचिन के नाम आज भी कई रिकॉर्ड कायम है। 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले सचिन ने देश में क्रिकेट को नए मुकाम पर पहुंचाने में काफी मदद की। उन्हें खेलता देखकर एक पीढ़ी ने उनसे प्रेरणा हासिल की। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के जन्मदिन पर आज आपको उनसे जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं। 

खून से लथपथ होने के बाद भी मैदान पर डटे रहे

सचिन ने 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ 16 साल की उम्र में ही अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। उस समय दुनिया में वसीम अकरम और वकार यूनिस जैसे पाकिस्तानी गेंदबाजों का बोलबाला हुआ करता था। उस सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में वकार की एक गेंद सचिन के चेहरे पर जा लगी। खून से लथपथ होने के बाद सचिन को मेडिकल ट्रीटमेंट दिया गया। लोगों को लगने लगा कि अब यह बल्लेबाजी नहीं कर पाएगा। लेकिन तभी एक आवाज आई कि 'मैं खेलेगा'।  सचिन के इस जज्बे को देखकर उनके साथ बल्लेबाजी कर रहे नवजोत सिद्धू भी काफी हैरानी में पड़ गए। 

12 साल की उम्र में ही ठोक दिया था शतक 

सचिन ने 12 साल की उम्र में ही अपने स्कूल की ओर से खेलते हुए शतक ठोक दिया था। उन्होंने ये शतक अंडर-17 हैरिस शील्ड में बनाया था। इसके दो साल बाद ही उन्होंने अपने दोस्त और पूर्व क्रिकेटर विनोद कांबली के साथ मिलकर 664 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की थी। सचिन यहीं नहीं रुके और उन्होंने 15 साल की उम्र में मुंबई के लिए फर्स्ट क्लास डेब्यू करने के बाद रणजी ट्रॉफी, दिलीप ट्रॉफी और ईरानी ट्रॉफी के डेब्यू मैच में शतक जमाया था। अगले साल ही उन्होंने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत की। डेब्यू के एक साल बाद ही उन्होंने इंग्लैंड के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर अपना पहला टेस्ट शतक लगाया था। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले एकमात्र क्रिकेटर

सचिन ने 2000 में शतकों का अपना अर्धशतक पूरा किया था और वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेट बने थे। इसके आठ साल बाद ही वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे और इस मामले में उन्होंने वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा था। अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर आकर सचिन मेंस क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। इसके अलावा वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले अभी भी एकमात्र क्रिकेटर हैं। वह 2011 में वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का अहम हिस्सा थे। विराट कोहली के पास सचिन के इस रिकॉर्ड तक पहुंचने का मौका है, लेकिन विराट इस समय करियर के अपने सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं। 

मिसल पाव है सचिन की फेवरेट डिश 

क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद सचिन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। कुछ समय पहले ही उन्होंने अपनी फेवरेट डिश का खुलासा किया था। एक वीडियो में सचिन फेवरेट मिसल पाव खाते दिख रहे थे। उन्होंने वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा था कि चाहे रविवार हो या सोमवार, मैं किसी भी मिसल पाव लूंगा।

सचिन का क्रिकेट करियर 

सचिन ने भारत के लिए 200 टेस्ट मैच, 463 वनडे और एकमात्र टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रमश: 15921, 18426 और 10 रन बनाए हैं। सचिन के नाम सचिन के नाम टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक दर्ज है। उनके नाम सर्वाधिक इंटरनेशनल रन बनाने का रिकॉर्ड आज भी कायम है। बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी में भी सचिन ने नाम कई विकेट दर्ज हैं। टेस्ट में उनके नाम 46, वनडे में 154 और टी20 इंटरनेशनल मैच में भी एक विकेट शामिल हैं। वह सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। 

सम्मान

सचिन ने 2013 में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को अलविदा कह दिया था और उसी साल उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' (Bharat Ratna) से सम्मानित किया गया था। वह इस सम्मान को पाने वाले अब तक पहले और एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। इसके अलावा वह उन चार क्रिकेटरों में से एक हैं, जिन्हें राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड (Rajiv Gandhi Khel Ratna) से सम्मानित किया जा चुका है। सचिन को यह सम्मान 1997-98 में मिला था। उनके अलावा एमएस धोनी (2007-08), विराट कोहली (2018) और रोहित शर्मा (2020) को यह सम्मान मिल चुका है। सचिन इस समय आईपीएल में पांच बार खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस टीम के मेंटॉर हैं। 

 

IPL 2022: प्लेऑफ मैचों का शेड्यूल हुआ जारी, जानें कहां खेले जाएंगे मुकाबले, मौजूद रहेंगे 100 फीसदी दर्शक

IPL 2022: प्लेऑफ मैचों का शेड्यूल हुआ जारी, जानें कहां खेले जाएंगे मुकाबले, मौजूद रहेंगे 100 फीसदी दर्शक

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आईपीएल 2022 के प्लेऑफ के मैचों का शेड्यूल जारी कर दिया है. वहीं बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने शीर्ष परिषद की बैठक के बाद शनिवार को पुष्टि कर दी कि तीन टीमों की महिला चैलेंजर का आयोजन 24 से 28 मई तक लखनऊ में होगा. इसके अलावा क्रिकेट फैंस के लिए भी अच्छी खबर सामने आई है.
बता दें कि आईपीएल 2022 के प्लेऑफ के मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स और अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाएंगे. वहीं महिला चैलेंजर के मैचों का आयोजन लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में होगा.
आईपीएल से जुड़े एक प्रमुख विकास में प्लेऑफ और एलिमिनेटर मैच 24 और 26 मई में कोलकाता में खेले जायेंगे, जबकि दूसरा प्लेऑफ और फाइनल 27 और 29 मई को अहमदाबाद में खेले जायेंगे. इन मैचों में स्टेडियम में दर्शकों की पूरी मौजूदगी होगी.
बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली ने मीडियाकर्मियों को कहा, "महिला चैलेंजर सीरीज 24 से 28 मई के बीच लखनऊ के इकाना स्टेडियम में होगी." उन्होंने आगे कहा, "जहां तक पुरुषों के आईपीएल नॉकआउट चरण के मैचों का संबंध है, यह कोलकाता और अहमदाबाद में आयोजित किया जाएगा. इसमें 22 मई को लीग चरण के समापन के बाद खेले जाने वाले मैचों के लिए दर्शकों की शत-प्रतिशत उपस्थिति की मंजूरी होगी."

 

DC vs RR : इस के बिना ही खेलेगी दिल्ली कैपिटल्स आज का मैच, देखे संभावित प्लेइंग XI

DC vs RR : इस के बिना ही खेलेगी दिल्ली कैपिटल्स आज का मैच, देखे संभावित प्लेइंग XI

ऋषभ पंत की अगुवाई वाली दिल्ली कैपिटल्स और संजू सैमसन की राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल 2022 का 34वां मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है। दिल्ली के कैंप में हुए कोरोनावायरस की एंट्री के बाद इस मैच को वानखेड़े में शिफ्ट करने का फैसला लिया गया है। मिशेल मार्श और टिम सेफर्ट समेत दिल्ली कैपिटल्स के कई सपोर्ट स्टाफ इस महामारी की चपेट में है। हालांकि डीसी के कैंप में कोरोनावायरस आने के बाद भी मैच स्थगित नहीं किया गया है। दिल्ली ने इन्हीं हालातों में पंजाब किंग्स के खिलाफ अपना पिछला मुकाबला खेला था और उस मैच में 9 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की थी। वहीं बात राजस्थान रॉयल्स की करें तो वह हाई स्कोरिंग मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 7 रनों से मात देकर यहां पहुंची है। राजस्थान प्वाइंट्स टेबल में तीसरे तो दिल्ली 6ठें पायदान पर है। दोनों टीमों के बीच आईपीएल में कुल 24 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें दिल्ली और राजस्थान ने बराबर 12-12 मैच जीते हैं। ऐसे में आज दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। 

आपको बता दे कोच रिकी पोंटिंग आज के मुकाबले में टीम के साथ नहीं रहेंगे। परिवार का एक सदस्य कोविड की चपेट में आने की वजह से उन्हें आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है।

दिल्ली कैपिटल्स संभावित प्लेइंग XI: पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, सरफराज खान, ऋषभ पंत, ललित यादव, रोवमैन पॉवेल, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मुस्तफिजुर रहमान, कुलदीप यादव, खलील अहमद/एनरिच नॉर्खिया

राजस्थान रॉयल्स संभावित प्लेइंग XI: जोस बटलर, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, करुण नायर, आर अश्विन, ओबेद मैककॉय, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल

 

MI vs CSK: चेन्नई के खिलाफ मैच में आज अर्जुन तेंदुलकर को मिल सकता है मौका

MI vs CSK: चेन्नई के खिलाफ मैच में आज अर्जुन तेंदुलकर को मिल सकता है मौका

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स आज एक-दूसरे के आमने-सामने होगी. ये मैच मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मुकाबले में मुंबई के पास इस सीजन की पहली जीत दर्ज करने का मौका होगा. इसके अलावा चेन्नई की टीम भी इस मैच में अपनी दूसरी जीत दर्ज करने के लिए कोई बी कसर नहीं छोड़ना चाहेगी. वहीं, चेन्नई के खिलाफ होने वाले इस मैच में मुंबई की टीम एक बड़ा फैसला ले सकती है. टीम अर्जुन तेंदुलकर (Arjun Tendulkar) को टीम में शामिल कर सकती है.
अर्जुन को मिल सकता है मौका
मुंबई की टीम चेन्नई के खिलाफ मुकाबले में अर्जुन को मौका दे सकती है. अर्जुन काफी समय से मुंबई की टीम का हिस्सा है. इसके अलावा इस बार भी नीलामी के दौरान मुंबई ने उन्हें 30 लाख रुपये में खरीदा था.
इस मैच से पहले मुंबई इंडियंस ने अर्जुन तेंदुलकर का एक वीडियो शेयर किया था. इस वीडियो में वो गेंदबाज़ी का अभ्यास कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने स्टार बल्लेबाज ईशान किशन को अपनी एक खूबसूरत यॉर्कर पर बोल्ड कर दिया.
मुंबई के पास है आखिरी मौका
इस सीजन में मुंबई का प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा है. टीम को अपने शुरुआती 6 मैचों मं हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में अगर आज भी वो चेन्नई के खिलाफ मैच हार जाते हैं तो उनकी प्लेऑफ में जाने की उम्मीद पूरी तरह से खत्म हो जाएगी. ऐसे में मुंबई की टीम इस मैच में किसी भी तरह की कोई भी कमी नहीं छोड़ना चाहेगी.

 

दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स को चटाई धूल, 9 विकेट से रौंदा

दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स को चटाई धूल, 9 विकेट से रौंदा

मुंबई के ब्रेबौर्न स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2022 के 32वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स को बुरी तरह हरा दिया. दिल्ली की यह इस सीज़न में तीसरी जीत है. वहीं पंजाब की चौथी हार है. पंजाब ने पहले खेलने के बाद सिर्फ 115 रन बनाए थे. इसके जवाब में दिल्ली ने 10.3 ओवर में सिर्फ एक विकेट खोकर लक्ष्य का पीछा कर लिया.
दिल्ली कैपिटल्स के लिए सलामी बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर ने तूफानी अर्धशतक जड़ा. वॉर्नर ने सिर्फ 30 गेंदों में नाबाद 60 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 10 चौके और एक छक्का निकला. वहीं पृथ्वी शॉ ने 20 गेंदों में 7 चौके और एक छकके की मदद से ताबड़तोड़ 41 रन बनाए. अंत में सरफराज़ खान 12 रनों पर नाबाद लौटे.

 

DC vs PBKS: कोरोना प्रभावित दिल्ली के सामने पंजाब किंग्स की चुनौती, जानिए कौन मार सकता है बाज़ी

DC vs PBKS: कोरोना प्रभावित दिल्ली के सामने पंजाब किंग्स की चुनौती, जानिए कौन मार सकता है बाज़ी

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीज़न का घमासान जारी है. आईपीएल 2022 में आज कोरोना से जूझ रही दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स की टीमें आमने सामने होंगी. यह मैच मुंबई के ब्रेबौर्न स्टेडियम में खेला जाएगा. मुकाबले का टॉस शात सात बजे होगा. इससे पहले जानिए इस मैच में दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन क्या हो सकती है. 

दिल्ली बनाम पंजाब हेड टू हेड (DC vs PBKS Head to head)

दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के बीच हेड टू हेड में मयंक अग्रवाल की टीम का पलड़ा भारी है. पंजाब किंग्स 15-13 से आगे है. हालांकि 2018 से वे 8 मैचों में चार जीत के साथ एक-दूसरे के बराबर हैं. 

मिचेल मार्श के बिना उतरेगी दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स की टीम में कोरोना के कुल पांच पॉजिटिव मामले सामने चुके हैं. वहीं कोरोना संक्रमित मिचेल मार्श को तो सोमवार को हॉस्पिटल में एडमिट कराना पड़ा था. आज के मैच में मार्श की जगह न्यूजीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज़ टिम सीफर्ट खेल सकते हैं. 

पंजाब किंग्स का पलड़ा है भारी

इस मैच में पंजाब किंग्स का पलड़ा भारी दिख रहा है. पंजाब के पास बल्लेबाज़ी में मयंक अग्रवाल, शिखर धवन, लियाम लिविंगस्टोन और जॉनी बेयरस्टो जैसे बल्लेबाज़ हैं. वहीं गेंदबाजी में कगीसो रबाडा, राहुल चाहर और अर्शदीप सिंह जैसे मैच विनर हैं. ऐसे में पंजाब पेपर पर इस मैच में बेहद मज़बूत दिख रही है.

दिल्ली कैपिटल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन- 

पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, टिम सीफर्ट/एनरिक नॉर्टजे, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल, ललित यादव, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मुस्तफिजुर रहमान और खलील अहमद.

पंजाब किंग्स की संभावित प्लेइंग इलेवन- 

शिखर धवन (c), प्रभसिमरन सिंह, जॉनी बेयरस्टो, लियाम लिविंगस्टोन, जितेश शर्मा (wk), शाहरुख खान, ओडियन स्मिथ, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर, वैभव अरोड़ा और अर्शदीप सिंह.

 

विराट कोहली को पीछे छोड़ इस खिलाड़ी  ने रचा इतिहास, टी20 क्रिकेट में सबसे तेज रन बनाने वाले बल्लेबाज बने....

विराट कोहली को पीछे छोड़ इस खिलाड़ी ने रचा इतिहास, टी20 क्रिकेट में सबसे तेज रन बनाने वाले बल्लेबाज बने....

मुंबई : लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल का इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 में कमाल का प्रदर्शन जारी है। वह हाल के वर्षों में क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में भारत के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। राहुल ने मंगलवार को आईपीएल 2022 के 31वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 24 गेंदों पर 30 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी के बाद राहुल ने टी20 क्रिकेट में एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है।

 

वह टी20 क्रिकेट में सबसे तेज 6000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। राहुल ने 179 पारियों में 138.18 की औसत से टी20 क्रिकेट में अपने 6000 रन पूरे किए। इससे पहले, टी20 क्रिकेट में सबसे तेज 6000 रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था, जिन्होंने 184 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था। राहुल आईपीएल 2022 सीजन में शतक बनाने वाले केवल दूसरे बल्लेबाज हैं।

उनके अलावा जॉस बटलर ने ही अब तक इस सीजन में शतक जमाया है। राहुल ऑल टाइम लिस्ट में वेस्टइंडीज के महान क्रिस गेल (162 पारियों) और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (165) से पीछे हैं। भारतीयों में शिखर धवन 213 पारियों के साथ राहुल और कोहली के बाद तीसरे भारतीय हैं। वहीं, सुरेश रैना इस मामले में चौथे नंबर पर हैं, जिन्होंने 217 पारियों में टी20 में अपने 6000 रन पूरे किए हैं। टीम इंडिया और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा 218 पारियों में 6000 रन बनाकर पांचवें स्थान पर हैं।  

इस खिलाड़ी पर टूटा दुखों का पहाड़, जन्म लेते ही बेटे का निधन, बेटी सुरक्षित

इस खिलाड़ी पर टूटा दुखों का पहाड़, जन्म लेते ही बेटे का निधन, बेटी सुरक्षित

नई दिल्ली : मैनचेस्टर यूनाइटेड के स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नवजात बेटे का निधन हो गया है। रोनाल्डो ने 18 अप्रैल की देर रात ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने संदेश में लिखा है, 'बड़े ही दुख के साथ हमें यह सूचित करना पड़ रहा है कि हमारे नवजात बेटे का निधन हो गया है। यह किसी भी माता-पिता के लिए सबसे बड़ा दुख है। केवल हमारी बेबी गर्ल का जन्म हमें इस पल को कुछ आशा और खुशी के साथ जीने की ताकत देता है। हम सभी डॉक्टर्स और नर्सों का शुक्रिया अदा करते हैं जिन्होंने हमारा साथ दिया।

रोनाल्डो ने फैंस से अपील की कि वो उनकी निजता का ख्याल रखा जाए। उन्होंने कहा कि 'हमारा बेटा हमारा फरिश्ता था, हम उसे हमेशा प्यार करेंगे।बता दें कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो जब रियल मैड्रिड के लिए खेलते थे, तब 2016 में उनकी मुलाकात जॉर्जीना से एक गुच्ची स्टोर में हुई, जहां जॉर्जीना काम कर रही थी। तब से दोनों एक-दूसरे के साथ रिलेशन में है।

हालांकि, रोनाल्डो ने अभी तक शादी नहीं की है लेकिन वो 4 बच्चों के पिता है। रोनाल्डो 25 साल की उम्र में पहली बार पिता बने थे, साल 2010 में उनका बेटा हुआ जिसका नाम जूनियर रोनाल्डो है। इसके बाद वो 2017 में जुड़वा बच्चों (1 बेटा और 1 बेटी) के पिता बनें। इसके बाद जॉर्जीना से उन्हें एक बेटी अलाना मार्टिना भी है।
 

PBKS vs SRH: उमरान मलिक की गेंद पर लिविंगस्टोन ने लगाया 106 मीटर का छक्का, विलियमसन और कुंबले ने दिया ऐसा रिएक्शन

PBKS vs SRH: उमरान मलिक की गेंद पर लिविंगस्टोन ने लगाया 106 मीटर का छक्का, विलियमसन और कुंबले ने दिया ऐसा रिएक्शन

मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले जा रहे आईपीएल 2022 के 28वें मुकाबले में पंजाब किंग्स के विस्फोटक बल्लेबाज़ लियाम लिविंगस्टोन ने सनराइजर्स हैदराबाद के स्पीडस्टार उमरान मलिक की गेंद पर 106 मीटर लंबा छक्का लगाया. लिविंगस्टोन के इस छक्के का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.
उमरान मलिक इस मैच में अपनी तेजी से पंजाब के बल्लेबाज़ों को काफी परेशान कर रहे थे. इस ओवर की पहली दो गेंदों पर उमरान ने लिविंगस्टोन को परेशानी में डाला, लेकिन तीसरी गेंद पर लिविंगस्टोन नो जोरदार पुल शॉट खेला और 106 मीटर लंबा छक्का लगाया. लिविंगस्टोन के इस शॉट को हैदराबाद के कप्तान केन विलिमसन भी देखते रह गए. वहीं डग आउट में बैठे पंजाब के कोच अनिल कुंबले भी खुशी से झूम उठे.
 

मैं हार की जिम्मेदारी अपने ऊपर लेता हूं : रोहित

मैं हार की जिम्मेदारी अपने ऊपर लेता हूं : रोहित

मुम्बई : आईपीएल में लगातार छठी हार झेलने के बाद मुंबईं इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि वह इस हार की जिम्मेदारी को अपने ऊपर लेते हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि टीम को अच्छी साझेदारियां नहीं कर पाने की भी कीमत चुकानी पड़ी।


रोहित ने मैच के बाद शनिवार को कहा,कभी-कभी आपको विपक्षी टीम के अच्छे खेल को भी स्वीकारना पड़ता है और राहुल ने अपनी टीम के लिए कुछ वैसा ही किया। अगर मुझे पता होता कि गलती कहां हो रही है तो निश्चित तौर पर मैं उसमें सुधार करता। इस वक़्त कुछ भी हमारे पक्ष में नहीं जा रहा है। लेकिन मैं यह जि़म्मेदारी अपने ऊपर लेता हूं।


रोहित ने वापसी की उम्मीद जताते हुए कहा,मैं अपने अनुभव का भरपूर इस्तेमाल करूंगा और मुझे उम्मीद है कि एक टीम के तौर पर हम जल्द ही वापसी करेंगे।

जोस बटलर ने चंद मिनटों में हार्दिक पांड्या से छीनी ऑरेंज कैप

जोस बटलर ने चंद मिनटों में हार्दिक पांड्या से छीनी ऑरेंज कैप

नई दिल्ली : आईपीएल 2022 का 24वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को जरूर गुजरात टाइटंस से हार का सामना करना पड़ा, मगर टीम के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर ने अपनी तूफानी पारी से हर किसी का दिल जीत लिया। इस मैच से पहले बटलर के पास ऑरेंज कैप थी, मगर पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने 52 गेंदों पर 8 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 87 रन की नाबाद पारी खेली और बटलर से ऑरेंज कैप छीन ली। इस पारी के साथ पांड्या के इस सीजन 228 रन हो गए हैं।

पहली पारी के बाद हार्दिक पांड्या जोस बटलर से महज 10 ही रन आगे थे, ऐसे में इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने मोहम्मद शमी के पहले ओवर में चौकों की हैट्रिक लगाकर ऑरेंक कैप पर अपनी बादशाहत फिर कायम की। बटलर यहीं नहीं रुके उन्होंने अपनी इस लीड को बढ़ाया और 24 गेंदों पर 8 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 54 रनों की धमाकेदार पारी खेली। बटलर की पारी का अंत लॉकी फर्ग्युसन ने उन्हें बोल्ड करके किया। अपनी इस पारी के साथ बटलर 272 रनों के साथ ऑरेंज कैप की रेस में सबसे आगे हैं।

इसके अलावा गुजरात टाइटंस के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और राजस्थान रॉयल्स के फिनिशर शिमरन हेटमायर ने भी टॉप 5 बल्लेबाजों में अपनी जगह बनाई है। बात मुकाबले की करें तो राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। गुजरात टाइटंस ने शुरुआती झटकों के बावजूद हार्दिक पांड्या की कप्तानी पारी के दम पर 20 ओवर में 194 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया। हार्दिक तीसरे ही ओवर में बल्लेबाजी करने मैदान पर उतर गए थे जब गुजरात दो विकेट खो चुका था।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान को जोस बटलर ने धुआंधार शुरुआत दी। मगर टीम इसका फायदा नहीं उठा सकी। बटलर के आउट होते ही किसी भी बल्लेबाज ने जिम्मेदारी से नहीं खेला। अंत में हेटमायर, रियान पराग और निशम ने साझेदारी करना चाही मगर वह टीम के काम ना आ सकी। राजस्थान निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 155 ही रन बना सकी और गुजरात ने यह मैच 37 रनों से अपने नाम कर प्वाइंट्स टेबल में टॉप किया।

 

धवन, मयंक के अर्धशतकों से जीता पंजाब, मुम्बई की लगातार पांचवीं हार..

धवन, मयंक के अर्धशतकों से जीता पंजाब, मुम्बई की लगातार पांचवीं हार..

पुणे : सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (70) और कप्तान मयंक अग्रवाल (52) के अर्धशतकों और फिर जितेश शर्मा (30) और शाहरुख खान (15) की विस्फोटक पारियों की बदौलत पंजाब किंग्स ने मुंबई इंडियंस को 2022 आईपीएल के 23वें मैच में बुधवार को 12 रन से हरा दिया।
पंजाब ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 198 रन का विशाल स्कोर बनाया जबकि मुंबई काफी कोशिशें करने के बावजूद नौ विकेट पर 186 रन तक ही पहुंच सकी। पंजाब ने पांच मैचों में तीसरी जीत दर्ज की और तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गए।


लक्ष्य का पीछा करते हर मुंबई ने 31 रन की ठोस शुरुआत की लेकिन इस अच्छी शुरुआत के बाद दोनों ओपनरों के विकेट गंवा दिए। कप्तान रोहित शर्मा ने कैगिसो रबादा पर जोरदार छक्का मारा लेकिन अगली गेंद पर कैच उछाल बैठे। रोहित शरीर पर आती गेंद पर पुल करना चाहते थे लेकिन गेंद बल्?ले का ऊपरी किनारा ले गई और स्?क्?वायर लेग की दिशा में खड़ी हो गई। शॉर्ट फाइन लेग ने आगे आकर डाइव लगाई और कैच लपक लिया। पंजाब को मिल गया है बहुत बड़ा विकेट। रोहित ने 17 गेंदों पर 28 रन में तीन चौके और दो छक्के लगाए।


अगले ओवर में ईशान किशन आउट हो गए। वैभव अरोड़ा की गेंद किशन को। ऑफ स्?टंप पर गुड लेंथ, गिरकर हल्?का सा बाहर की ओर निकली, डिफेंस करना चाहते थे लेकिन गेंद बल्?ले का बाहरी किनारा लेती हुई कीपर के हाथों में पहुंची। मुम्बई का दूसरा विकेट 32 के स्कोर पर गिरा।
डेवाल्ड ब्रेविस ने राहुल चाहर के एक ओवर में चार छक्के उड़ाने सहित 29 रन बटोरे। लेकिन वह मात्र एक रन से अर्धशतक बनाने से चूक गए। ओडीन स्मिथ की गेंद पर अर्शदीप ने ब्रेविस का कैच लपका। ब्रेविस ने 25 गेंदों पर 40 रन में चार चौके और पांच छक्के लगाए। तिलक वर्मा 20 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों के सहारे 36 रन बनाकर 13वें ओवर की पांचवीं गेंद पर सिंगल चुराने के चक्कर में रन आउट हो गए। कीरोन पोलार्ड 10 गेंदों में 11 रन बनाकर टीम के 152 के स्कोर पर रन आउट हो गए। हल्की सी मिसफील्ड हुई ओडीन से और दूसरा रन लेने के चक्कर में तालमेल में हुई कमी और दोनों बल्लेबाज़ आधी पिच पर खड़े रह गए, ओडीन का थ्रो सीधे विकेटकीपर के पास था और पोलार्ड दूर दूर तक क्रीज़ के आसपास भी नहीं थे, मुंबई को लगा बहुत बड़ा झटका।


मुम्बई को आखिरी दो ओवर में जीत के लिए चाहिए थे 28 रन और मुंबई की सारी उम्मीदें सूर्यकुमार पर टिकी थीं। सूर्य 30 गेंदों में एक चौके और चार छक्कों की मदद से 43 रन बनाकर रबादा की गेंद पर स्मिथ को ऊंचा कैच दे बैठे। जयदेव उनादकट ने स्मिथ के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर छका जड़ दिया। उन्होंने फिर दो रन लिए। तीसरी गेंद पर उनादकट कैच आउट हो गए। उनादकट ने सात गेंदों पर 12 रन बनाये। जसप्रीत बुमराह भी कैच आउट हो गए। टाइमल मिल्स इसी ओवर में आउट हुए और पंजाब ने शानदार जीत हासिल की। स्मिथ ने आखिरी ओवर में तीन विकेट सहित कुल चार विकेट लिए।


इससे पहले पंजाब ने टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए मजबूत शुरुआत की। मयंक और धवन ने पहले पावरप्ले (छह ओवर) में बिना कोई विकेट गंवाए 65 रन जोड़े। दोनों खिलाडिय़ों ने मुंबई के गेंदबाजों की कड़ी परीक्षा ली। वे 100 रन की साझेदारी की ओर बढ़ रहे थे कि 10 ओवर की तीसरी गेंद और 97 के स्कोर पर मयंक के रूप में पंजाब का पहला विकेट गिर गया।


इसके बाद धवन हालांकि एक छोर पर टिके रहे और तेजी से रन बटोरते रहे। तीसरे नंबर पर खेलने आए जॉनी बेयरस्टो आज फिर फॉर्म से जूझते दिखे और 13 गेंदों पर 12 रन बना कर आउट हो गए। 127 के स्कोर पर पंजाब का यह दूसरा विकेट था। इनफॉर्म बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन भी आज महज दो रन बना कर आउट हो गए। 130 के स्कोर पर उनका विकेट गिरा। पंजाब को हालांकि विकेटों के गिरने से कोई दिक्कत नहीं हुई। शिखर एक छोर पर चौके-छक्के लगाते रहे, जिससे पारी आगे बढ़ती रही। इस बीच 151 के स्कोर पर धवन भी आउट हो गए। फिर अंत में जितेश शर्मा और शाहरुख खान ने मजबूत शुरुआत का फायदा उठाते हुए ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की। दोनों बल्लेबाजों ने आखिरी तीन ओवरों में 47 रन बनाए और टीम को 198 के बड़े स्कोर तक पहुंचाया।


धवन ने पांच चौकों और तीन छक्कों के दम पर 50 गेंदों पर सर्वाधिक 70 और मयंक ने छह चौकों और दो छक्कों के सहारे 32 गेंदों पर 52 रन बनाए, जबकि जितेश ने दो चौकों और दो छक्कों की बदौलत 15 गेंदों पर 30 और शाहरुख ने दो छक्कों की मदद से छह गेंदों पर 15 रन की तूफानी पारी खेली।


मुंबई की ओर से बासिल थम्पी ने चार ओवर में 47 रन खर्च कर दो विकेट लिए। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट और मुरुगन अश्विन को एक-एक विकेट मिला।