कोरोना अपडेट 29 नवम्बर: प्रदेश में आज रायगढ़ और रायपुर में मिले सर्वाधिक मरीज, 21 जिलो में नहीं मिले कोई मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    BREAKING NEWS: हंगामे के बीच कृषि कानून वापसी बिल पारित    |    कोरोना अपडेट 28 नवम्बर: प्रदेश में आज कम टेस्ट के बावजूद ज्यादा मिले मरीज, दुर्ग और रायपुर में मिले सर्वाधिक मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    BIG NEWS: मस्जिद में कृष्ण की मूर्ति स्थापित करने की महासभा की धमकी के बाद मथुरा में धारा 144 लागू    |    टिकैत ने फिर दी धमकी: दिमाग ठीक कर ले भारत सरकार, नहीं तो 26 जनवरी दूर नहीं…    |    कोरोना अपडेट 27 नवम्बर: प्रदेश का ये जिला बना हुआ है कोरोना का हॉटस्पॉट, आज मिले इतने मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    मौसम अलर्ट: इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट    |    कोरोना अपडेट 26 नवम्बर: प्रदेश में आज मिले इतने मरीज, रायगढ़, रायपुर और जशपुर में लगातार बढ़ रहे है मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    बड़ी खबर: कोरोना के नए स्ट्रेन के चलते छह अफ्रीकी देशों से विमान सेवा हुई रद्द    |    26/11 Mumbai Attack की 13वीं बरसी पर राजनेताओं ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि    |
राजधानी में पेट्रोल की कीमतों पर लगी आग, प्रति लीटर पेट्रोल 110 रुपये से पार

राजधानी में पेट्रोल की कीमतों पर लगी आग, प्रति लीटर पेट्रोल 110 रुपये से पार

नई दिल्ली | देश में रोजाना बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम आम आदमी की आमदनी पर असर डाल रहे हैं। हर कोई इन बढ़ती कीमतों से परेशान है। देश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से ऊपर पहुंच चुकी है। आज यानी 10 अक्टूबर को लगातार छठे दिन देशभर में वाहन ईंधन के दामों में इजाफा किया गया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यह पेट्रोल 30 पैसे जबकि डीजल 35 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया। आलम यह है कि दिल्ली में पेट्रोल 104 रुपये जबकि मुंबई में 110 रुपये के पार चला गया है। 

ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक, दिल्ली में  पेट्रोल 103.84 रुपये से बढ़कर 104.14 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया जबकि डीजल  92.82 रुपये लीटर हो गया ,जो शनिवार को 92.47 रुपये था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड की कीमतों में तेजी की वजह से घरेलू बाजार में वाहन ईंधन के दाम सर्वकालिक उच्च स्तर पर हैं। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 110.12 रुपए प्रति लीटर और डीजल 100.66 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 104.80 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 95.93 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इशी तरह चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 101.53 रुपये प्रति लीटर व डीजल 97.26 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है। 
आप एक SMS के जरिए अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं। इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर  SMS भेज सकते हैं। आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड। अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी।
चार प्रमुख महानगरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नी) में मुंबई में पेट्रोल और डीजल सबसे ज्यादा महंगा है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 110 रुपये के पार निकल गया है। यहां पेट्रोल के दाम 109। 83 रुपये से चढ़कर 110।12 रुपये प्रति लीटर पहंच गए जबकि डीजल 100। 66 रुपये प्रति लीटर हो गया। कल यानी शनिवार को यहां डीजल ने शतक लगाया था।
 

 

Bank Holidays: आज से 13 दिन बैंक रहेंगे बंद, पूरे महीने बैंकों में कितनी हैं छुट्टियां, आपका जानना है जरूरी

Bank Holidays: आज से 13 दिन बैंक रहेंगे बंद, पूरे महीने बैंकों में कितनी हैं छुट्टियां, आपका जानना है जरूरी

Bank Holidays: त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है और बैंकों में भी छुट्टियां हैं, जिसे लेकर हम आपको सलाह दे रहे हैं कि अगर लेन-देन का कोई भी काम हो तो निपटा लें, नहीं तो छुट्टियों को लेकर आपको परेशानी हो सकती है. हालांकि ई-बैंकिंग के जरिए आप अपना जरूरी काम कर सकते हैं. लेकिन, अक्टूबर 2021 में नवरात्र, दशहरा समेत में कई सारे त्योहार (Festive season) पड़ रहे हैं और इस वजह से अलग-अलग शहरों में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे. जान लीजिए इससे जरूरी खबर….
जानें किस-किस दिन बंद रहेंगे बैंक?
आज दूसरा शनिवार होने की वजह से देश भर में बैंक बंद है. इसके साथ ही कल इतवार की छुट्टी है. इसके बाद, महासप्तमी, महाअष्टमी और दशहरा की वजह से भी बैंक कर्मियों की छुट्टी रहेगी, इस तरह से पांच दिनों की छुट्टियां होंगी.
देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट
9 अक्टूबर- शनिवार (महीने का दूसरा शनिवार)
10 अक्टूबर- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
12 अक्टूबर-दुर्गा पूजा (महा सप्तमी) – अगरतला, कोलकाता में बैंक बंद
13 अक्टूबर- दुर्गा पूजा (महा अष्टमी) – अगरतला, भुबनेश्वर, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता, पटना और रांची में बैंक बंद
14 अक्टूबर- दुर्गा पूजा / दशहरा (महा नवमी) / आयुथ पूजा- अगरतला, बेंगलूरु, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ, पटना, रांची, शिलांग और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद
15 अक्टूबर- दुर्गा पूजा / दशरा / विजयादशमी- इंफाल और शिमला को छोड़ अन्य स्थानों पर बैंक बंद
16 अक्टूबर-दुर्गा पूजा (दशैन)- गंगटोक में बैंक बंद
17 अक्टूबर- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
18 अक्टूबर-कटी बिहू- गुवाहाटी में बैंक बंद
19 अक्टूबर- ईद-ए-मिलाद / ईद-ए-मिलादुन्नबी / मिलाद-ए-शरीफ / बारावफात- अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद
20 अक्टूबर-महर्षि वाल्मीकि का जन्म दिन / लक्ष्मी पूजा / ईद-ए-मिलाद- अगरतला, बेंगलूरु, चंडीगढ़, कोलकाता और शिमला में बैंक बंद
22 अक्टूबर-ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के बाद का शुक्रवार- जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद
23 अक्टूबर- शनिवार (महीने का चौथा शनिवार)
24 अक्टूबर- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
26 अक्टूबर-विलय दिवस- जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद
31 अक्टूबर- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)

 

Paytm वाला फोन हो गया चोरी, तो ऐसे ब्लॉक करें अकाउंट; पूरा पैसा रहेगा सेफ!

Paytm वाला फोन हो गया चोरी, तो ऐसे ब्लॉक करें अकाउंट; पूरा पैसा रहेगा सेफ!

आज के समय से भारत में शायद ही कोई ऐसा स्मार्टफोन हो, जिसमें Paytm ना हो। नुक्कड पर चाय पीना हो या किसी बड़े मॉल में शॉपिंग करना हो, हर जगह पेटीएम से पेमेंट करने की सुविधा मिल जाएगी। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यदि आपका पेटीएम अकाउंट वाला फोन गलती से गुम हो जाए या कोई चोरी करले तो क्या हो सकता है। चोर आपके पेटीएम वॉलेट पर तो हाथ साफ कर ही सकता है साथ ही UPI के जरिये सीधे आपके बैंक अकाउंट को खाली कर आपको कंगाल कर सकता है। लेकिन अब घबराने की कोई बात नहीं है, आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बता रहे हैं, जिससे आप अपने गुम या चोरी हुए फोन के पेटीएम अकाउंट को ब्लॉक या डिलीट कर सकेंगे।
फोन से ऐसे करें लॉग-आउट करें Paytm Account
1. Paytm ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है, सबसे पहले उसपर कॉल करें। Paytm Payments Bank – 01204456456
2. कॉल रिसीव होने पर बताए गए विकल्पों में से ‘lost phone’ यानी फोन खो जाने का ऑप्शन चुनें।
3. अब आपसे alternative number यानी एक दूसरा फोन नंबर मांगा जाएगा, यहां अपने माता-पिता या किसी अन्य करीबी का नंबर दर्ज करा दें।
4. alternative number दर्ज किए जाने के बाद अपना वह मोबाइल नंबर सब्मिट कराएं जो खो चुका है।
5. यहां पर ‘log out from all device’ का ऑप्शन चुनें। ऐसा करने से आपके गुम हुए स्मार्टफोन में से अपने आप आपका Paytm अकाउंट लॉग-आउट हो जाएगा और कोई भी व्यक्ति उसमें लॉग-इन नहीं कर पाएगा।
ऊपर बताएं इन स्टेप्स से आप सिर्फ चोरी हुआ फोन से पेटीएम अकाउंट लॉग-आउट करवा सकते हैं। हालांकि, ऐसा कर देने से भी कोई भी व्यक्ति आपके पेटीएम अकाउंट को यूज नहीं कर पाएगा, क्योंकि उसके लॉग-इन क्रेडेंशियल्स सिर्फ आपको पता हैं। लेकिन अगर आप पेटीएम अकाउंट ब्लॉक करवाना चाहते हैं, तो नीचे बताएं इन स्टेप्ट को फॉलो करें...
6. सभी डिवाइसेस से पेटीएम अकाउंट रिमूव करवाने के बाद पेटीएम की वेबसाइट पर जाकर '24×7 help' का ऑप्शन चुनें।
7. यहां मौजूद विभिन्न ऑप्शन्स में से ‘Report a fraud’ का ऑप्शन चुनें।
8. फ्रॉड रिपोर्ट किए जाने के बाद Paytm की ओर से आपके पेटीएम अकाउंट की सत्यता की जांच की जाएगी, इसके लिए ‘Message Us’ बटन हिट करें।
9. यहां अपने पेटीएम स्टेटमेंट, बैंक स्टेटमेंट, कार्ड यूजेज या कोई भी अन्य ऐसा डाक्यूमेंट सब्मिट कर सकते हैं जो यह दर्शाता हो कि ब्लॉक किया जाने वाला पेटीएम अकाउंट आपका ही है।
10. सभी तरह की वेरिफिकेशन हो जाने के बाद Paytm की ओर से आपकी रिक्वेस्ट अप्रूव कर दी जाएगी और आपका पेटीएम अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा।

 

कोयले की कमी से देश के इन राज्यों में घटी बिजली आपूर्ति, शुरू हुई कटौती

कोयले की कमी से देश के इन राज्यों में घटी बिजली आपूर्ति, शुरू हुई कटौती

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में विद्युत उत्पादक संयंत्रों में कोयले की कमी के चलते बिजली का संकट बढ़ता जा रहा है। झारखंड में आपूर्ति में कमी के कारण 285 मेगावाट से लेकर 430 मेगावाट तक की लोड शेडिंग करनी पड़ी। इसके चलते दिन में गांवों में आठ से दस घंटे तक की बिजली कटौती हुई। वहीं, बिहार में पांच गुना अधिक कीमत पर भी विद्युत कंपनियां पूरी बिजली नहीं दे पा रही है।

ऊर्जा विकास निगम के मुताबिक राज्यों को डिमांड के मुकाबले काफी कम बिजली सेंट्रल पूल से मिल रही है। नेशनल पावर एक्सचेंज में भी बिजली की किल्लत है। पूरे भारत में लगभग 10 हजार मेगावाट बिजली की कमी बताई जा रही है। इसकी वजह से नेशनल पावर एक्सचेंज में बिजली की प्रति यूनिट दर में चौतरफा वृद्धि हो गई है। सामान्य तौर पर पांच रुपये प्रति यूनिट मिलती है लेकिन आज यह बिजली दर प्रति यूनिट 20 रुपये हो गई है।

बिजली संकट की बड़ी वजह विद्युत उत्पादक संयंत्रों को कोयले की घोर किल्लत है। झारखंड के बिजली उत्पादक संयंत्रों के पास भी सीमित कोयले का भंडार है। राज्य सरकार ने बढ़ी दर पर नेशनल पावर एक्सचेंज से बिजली खरीदने की पहल की है, लेकिन इसकी उपलब्धता नहीं है। त्योहार के कारण आने वाले दिनों में यह संकट और और भी ज्यादा बढ़ सकता है।

झारखंड में मांग के मुकाबले कम बिजली उपलब्ध
आज झारखंड में बिजली की मांग लगभग 2200 मेगावाट की है। लेकिन राज्य के विद्युत उत्पादक संयंत्रों से अधिकतम 500 मेगावाट तक की ही बिजली उपलब्ध हो रही है। बाकी की डिमांड सेंट्रल पूल के जरिये उपलब्ध कराई जाने वाली बिजली से होती है। इसमें डीवीसी और एनटीपीसी की इकाइयों के जरिये बिजली आती है। इसका एक बड़ा हिस्सा रेलवे को भी जाता है।

बिहार में पांच गुना अधिक कीमत पर भी नहीं मिल पा रही पूरी बिजली
बिहार के सामने कोयला संकट के कारण बिजली उत्पादन में आई कमी ने एक बड़ी परेशानी पैदा कर दी है। बाजार से न्यूनतम चार सौ मेगावाट बिजली बिहार को खरीदनी है। ऐसे में बिजली कंपनी को बड़ा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा। एनटीपीसी से भी अभी तीन से साढ़े तीन हजार मेगावाट बिजली ही मिल रही, जबकि बिहार की वर्तमान खपत प्रतिदिन 5600 मेगावाट तक है।

राजस्थान के सीएम गहलोत की अपील- एसी कम चलाएं लोग
राजस्थान में बिजली संकट के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों से एयरकंडीशन (एसी) कम चलाने और बिजली की बचत करने की अपील की है। उन्होंने अधिकारियों से बिजली की बचत के लिए लोगों को जागरूक करने की बात भी कही है। उन्होंने सरकारी विभागों में जरूरत नहीं होने पर बिजली के उपकरणों को बंद रखने की बात कही है। राज्य के उर्जामंत्री बीडी कल्ला ने केंद्र सरकार से राज्य को कोयले का आवंटित कोटा प्रतिदिन उपलब्ध कराने का आग्रह किया है।

SBI खाताधारको के लिए बड़ी खबर: अगले कुछ दिन बंद रहेंगी ये बैंकिंग सर्विस, जानिए क्यों

SBI खाताधारको के लिए बड़ी खबर: अगले कुछ दिन बंद रहेंगी ये बैंकिंग सर्विस, जानिए क्यों

अगर देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में आपका भी अकाउंट है तो ये खबर आपके काम की है. त्योहार के इस सीजन में अगले कुछ दिनों में SBI की बैंकिंग सर्विस बाधित रहेंगी. SBI ने अपने ट्विटर हेंडल पर इस बात की जानकारी दी है. जानकारी के मुताबिक, इस दौरान ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग, योनो, योनो लाइट, योनो बिजनेस और यूपीआई सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. 

SBI ने अपने ट्विटर इसको लेकर एक नोटिफ़िकेशन पोस्ट किया है. साथ ही में उन्होंने अपने ग्राहकों से कहा, "हम अपने ग्राहकों को होने वाली असुविधा के लिए माफी चाहते हैं. आपके बैंकिंग के एक्स्पिरीयन्स को और बेहतर करने के लिए हम लगातार प्रयासरत हैं."

9, 10 और 11 अक्टूबर को इस इस समय रहेगी सेवा बाधित 

SBI ने अपने अपने नोटिफ़िकेशन में जानकारी दी है कि, 9 अक्टूबर को रात 12 बजकर 20 मिनट से 2 बजकर 20 मिनट तक यानी कुल 120 मिनट बैंक की कई सर्विस काम नहीं करेंगी. इसके अलावा 10 अक्टूबर को रात 11 बजकर 20 मिनट से दो घंटे के लिए और 11 अक्टूबर को रात 1 बजकर 20 मिनट से दो घंटे के लिए बैंक की कई सर्विस बाधित रहेंगी.

 

कौन कौन सी सर्विस का ग्राहक नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल 

बैंक ने बताया है कि इस दौरान ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग, योनो, योना लाइट, योनो बिजनेस और यूपीआई सर्विस का  ग्राहक नहीं कर पाएंगे. SBI के मुताबिक बैंकिंग सर्विस को बेहतर करने के लिए इस दौरान मेंटनेंस (maintenance) कार्य जारी रहेगा जिसके चलते ये सर्विस काम नहीं करती है.

 

 फिर लगी पेट्रोल-डीजल के कीमतों में आग, फटाफट चेक करें आज के नए रेट

फिर लगी पेट्रोल-डीजल के कीमतों में आग, फटाफट चेक करें आज के नए रेट

नई दिल्ली: Petrol-Diesel Price Today : कच्चे तेल में उछाल की वजह से पेट्रोल-डीजल के दामों पर कोई लगाम नहीं है. शुक्रवार यानी 8 अक्टूबर, 2021 को पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार चौथे दिन बढ़ोतरी हुई है. आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल में 20 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है, वहीं डीजल आज फिर 35 पैसे प्रति लीटर की दर से महंगा हो गया है. पिछले चार दिनों की लगातार बढ़ोतरी से दिल्ली में पेट्रोल 1.10 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. वहीं अगर इस महीने के पहले आठ दिनों में ही पेट्रोल डेढ़ रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी देख चुका है. अक्टूबर के अभी आठ दिन ही बीते हैं और इन आठ दिनों में पांच दिन ईंधन तेल के दामों में बढ़ोतरी हुई है.

अगर कच्चे तेल की बात करें तो क्रूड तीन सालों के उच्चतम स्तर पर चल रहा है. हालांकि, आखिरी कारोबारी सत्र में वैश्विक मानक ब्रेंट क्रूड का दाम 1.07 प्रतिशत घटकर 80.21 डॉलर प्रति बैरल रह गया

क्या हैं आज के रेट
दिल्ली: पेट्रोल – ₹103.54 प्रति लीटर; डीजल - ₹92.12 प्रति लीटर

मुंबई: पेट्रोल – ₹109.54 प्रति लीटर; डीजल – ₹99.92 प्रति लीटर

कोलकाता: पेट्रोल – ₹104.23 प्रति लीटर; डीजल – ₹95.23 प्रति लीटर

चेन्नई: पेट्रोल –101.01 रुपये प्रति लीटर; डीजल – ₹96.60 प्रति लीटर

बेंगलुरु: पेट्रोल – ₹107.04 प्रति लीटर; डीजल – ₹97.77 प्रति लीटर

भोपाल: पेट्रोल – ₹112.07 प्रति लीटर; डीजल – ₹101.17 प्रति लीटर

लखनऊ: पेट्रोल- 100.60 रुपये प्रति लीटर, डीजल- 92.55 रुपये प्रति लीटर

पटना: पेट्रोल – ₹106.59 प्रति लीटर; डीजल – ₹98.65 प्रति लीटर


चंडीगढ़: पेट्रोल – ₹99.67 प्रति लीटर; डीजल – ₹91.85 रुपये प्रति लीटर
 
 नवरात्र से पहले सस्ता हुआ सोना : रिकाॅर्ड स्तर से 9,500 सस्ता मिल रहा गोल्ड, चेक करें रेट्स

नवरात्र से पहले सस्ता हुआ सोना : रिकाॅर्ड स्तर से 9,500 सस्ता मिल रहा गोल्ड, चेक करें रेट्स

नई दिल्ली. आज दूसरे दिन सोने की कीमतों (Gold price today) में गिरावट दर्ज की गई. विश्लेषकों का मानना है कि सोने में गिरावट वैश्विक बाजारों में मुनाफावसूली के चलते आ रही है. एमसीएक्स पर सोने (Gold price at MCX) का भाव 0.35% गिरकर 46,600 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया, जबकि चांदी का वायदा 0.6% गिरकर 60,623 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया. वैश्विक बाजारों में, मजबूत डॉलर और उच्च अमेरिकी ट्रेजरी प्रतिफल के दबाव में आज सोने की कीमतों में गिरावट आई. बता दें कि सोने की कीमतें पिछले साल के अगस्त के उच्चतम स्तर से लगभग ₹9,500 नीचे हैं.

वैश्विक बाजारों में इतनी है कीमत
वैश्विक बाजारों में, मजबूत डॉलर और उच्च अमेरिकी ट्रेजरी प्रतिफल के दबाव में आज सोने की कीमतों में गिरावट आई. हाजिर सोना 0.3 फीसदी गिरकर 1,755.05 डॉलर प्रति औंस हो गया। डॉलर सूचकांक 2021 के उच्च स्तर के करीब था.अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.9 फीसदी गिरकर 22.46 डॉलर प्रति औंस हो गई.
 
महंगाई का एक और झटका, घरेलू एलपीजी सिलेंडर फिर हुआ महंगा

महंगाई का एक और झटका, घरेलू एलपीजी सिलेंडर फिर हुआ महंगा

नई दिल्ली। महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को एक और झटका लगा है। घरेलू एलपीजी सिलेंडर एक बार फिर महंगा हो गया है। नॉन-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में बुधवार यानी आज एक बार फिर बढ़ोतरी की गई है। जानकारी के अनुसार नॉन सब्सिडी वाले 14.2 किलो के सिलेंडर पर 15 रुपए बढ़ाए गए हैं, जिससे दिल्ली में उसकी कीमत 899 रुपए हो गई है। वहीं 5 किलो वाला सिलेंडर अब 502 रुपए में मिलेगा।

दिल्ली- मुंबई में नॉन-सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 884.50 रुपए से अब 899.50 रुपए हो गई है। पटना में अब एलपीजी सिलेंडर के लिए 1000 में से केवल 2 रुपए कम चुकाने पड़ेंगे।
 
सिर्फ इसी साल की बात करें तो 1 जनवरी को गैस सिलेंडर 694 रुपये का था। 1 सितंबर को कीमत 884 रुपए हो गई। फिर 17 अगस्त से 1 सितंबर के बीच 15 दिन में 50 रुपए की महंगाई हो गई। साफ है कि पिछले 8 महीने में 190 रुपए की महंगाई जनता के घर की स्थिति बिगाडऩे वाले सिलेंडर में आ चुकी है।

इससे पहले एक अक्टूबर को केवल 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडरों के दाम बढ़ाए गए थे। इसमें पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 43.5 रुपए की भारी बढ़त की थी। इससे रेस्टोरेंट, ढाबे आदि पर खाना महंगा होने की आशंका बढ़ गई थी।

फिलहाल दिल्ली में 19 किलो का कमर्शियल सिलेंडर 1736.5 रुपए का हो गया है। पहले यह 1693 रुपए का था। कोलकाता में 19 किलो वाले कमिर्शयल सिलेंडर की कीमत 1805.5 रुपए हो गई है। पहले यह 1770.5 रुपए थी। बता दें कि पेट्रोलियम कंपनियां हर 15 दिन पर एलपीजी सिलेंडर के दाम की समीक्षा करती हैं। सरकार के कहने पर एक तरफ देश में एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपनी गैस सब्सिडी छोड़ी थी, ताकि दूसरे गरीब लोगों को सिलेंडर देकर उन्हे चूल्हे के धुएं से आजादी दी जाए, लेकिन अब सब्सिडी छोडऩे वाले मिडिल क्लास, लोवर मिडिल क्लास परिवार भी महंगे सिलेंडर के आगे लाचार दिख रहे हैं।
अचानक ठप हुआ जियो का नेटवर्क, परेशान हो रहे यूजर्स...

अचानक ठप हुआ जियो का नेटवर्क, परेशान हो रहे यूजर्स...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में जियो का नेटवर्क ठप हो गया है। नेटवर्क अचानक ठप हो जाने से सभी जियो यूजर्स परेशान हो गए हैं। छत्तीसगढ़ में लाखों जियो यूजर्स हैं, वहीं अब अचानक नेटवर्क नहीं होने से लोग परेशान हैं। जिससे लोगों काम भी बाधित हो रहा है।

इसके बाद से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर कुछ ही मिनटों में #jiodown ट्रेंड करने लगा। यूजर्स ने जियो का नेटवर्क डाउन होने की शिकायत की। कुछ यूजर्स ने लिखा कि जियो का नेटवर्क कई घंटों से काम नहीं कर रहा है। कुछ यूजर्स ने लिखा कि फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम के बाद अब जियो का नेटवर्क भी डाउन हो गया है।

 रिकॉर्ड हाई से 9490 रुपये सस्ता मिल रहा सोना, चेक करें आज सोने और चांदी में कितनी आई गिरावट

रिकॉर्ड हाई से 9490 रुपये सस्ता मिल रहा सोना, चेक करें आज सोने और चांदी में कितनी आई गिरावट

सोना-चांदी (Gold-silver) खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है. इंडियन मार्केट में सोना-चांदी (Gold price today) आज सस्ता हो गया है. MCX पर गोल्ड फ्यूचर 0.23 फीसदी की गिरावट के साथ 46.779 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. इसके अलावा सिल्वर फ्यूचर (Silver price today) 0.5 फीसदी की गिरावट के साथ 60,651 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 0.8 फीसदी बढ़े थे और चांदी में 0.65 फीसदी का उछाल देखा गया था. 

ग्लोबल मार्केट में चेक करें रेट्स
इसके अलावा ग्लोबल मार्केट की बात करें तो यहां स्पॉट गोल्ड का भाव 0.4 फीसदी की गिरावट के साथ 1,761.69 डॉलर प्रति औंस था वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में यहां गोल्ड का भाव 1,770.41 डॉलर प्रति औंस था. इसके अलावा डॉलर इंडेक्स 0.22 फीसदी की तेजी के साथ 93.990 पर था. 

रिकॉर्ड हाई से 9490 रुपये मिल रहा सस्ता
साल 2020 अगस्त में MCX गोल्ड का भाव 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर पहुंच गया था. इस हिसाब से आज भी गोल्ड की कीमतों में 9490 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट देखने को मिल रही है. अगर आप आज के भाव पर बाजार से सोना खरीदते हैं तो आपको रिकॉर्ड लेवल से पूरा 9490 रुपये सस्ता मिल रहा है. 
फेसबुक-वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम डाउन होने से मार्क जुकरबर्ग ने एक दिन में गंवाए इतने हजार करोड़ रुपये, मांगी माफ़ी

फेसबुक-वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम डाउन होने से मार्क जुकरबर्ग ने एक दिन में गंवाए इतने हजार करोड़ रुपये, मांगी माफ़ी

फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप की सेवाएं बाधित होने से सोमवार को दुनियाभर में हाहाकार मच गया। इससे फेसबुक के शेयरों में भारी गिरावट आई और कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ कुछ ही घंटों में 6.11 अरब डॉलर गिर गई। वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में एक स्थान फिसलकर पांचवें नंबर पर आ गए हैं। हालांकि, जुकरबर्ग ने सेवाएं बाधित होने से करोड़ों यूजर्स को हुई परेशानी के लिए माफी मांगी।
इन दिक्कतों की वजह से फेसबुक के शेयरों में 4.9 फीसद की गिरावट आई। इस तरह कंपनी का शेयर सितंबर मध्य के बाद से करीब 15 फीसदी गिर चुका है। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक फेसबुक के शेयरों में गिरावट से जुकरबर्ग की नेटवर्थ 6.11 अरब डॉलर गिरकर 122 अरब डॉलर रह गई है। कुछ दिन पहले वह 140 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर थे, लेकिन अब वह फिर से बिल गेट्स से पिछड़ गए हैं। गेट्स 124 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस सूची में चौथे नंबर पर हैं।

सर्विस बहाल होने के बाद फेसबुक ने ट्विटर पर कहा, 'दुनियाभर के लोग और बिजनस जो हम पर निर्भर हैं, उनके लिए हमें दुख है। हम अपने ऐप्स और सेवाओं को पूरी तरह से बहाल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। यह बताते हुए हमें खुशी हो रही है कि वे दोबारा ऑनलाइन वापस आ रहे हैं। हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद।'
इस बीच जुकरबर्ग ने फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप की सेवाएं बाधित होने से यूजर्स को हुई परेशानी के लिए माफी मांगी है। उन्होंने एक पोस्ट में कहा, 'फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और मैसेंजर की सेवाएं बहाल हो गई हैं। आज इनकी सेवाओं में जो बाधा आई, उसके लिए मैं माफी मांगता हूं। मैं जानता हूं कि आप अपने लोगों से जुड़े रहने के लिए हमारी सर्विसेज पर कितना निर्भर हैं।'

 

 आज सोने और चांदी का नया रेट जारी, फटाफट चेक करे रेट

आज सोने और चांदी का नया रेट जारी, फटाफट चेक करे रेट

नई दिल्ली। सोने और चांदी की कीमतों में आज उछाल देखने को मिला है। जिसकी वजह से 24 कैरेट गोल्ड की कीमत आज बढ़कर 46,592 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई है। वहीं, चांदी की कीमतों में आज 1,030 रुपये प्रति किलोग्राम उछाल देखी गई है। चांदी 28 सितंबर के बाद एक बार फिर 60 हजार के ऊपर पहुंच गई है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के मुताबिक 4 अक्टूबर 2021 को देशभर के सर्राफा बाजारों सोने-चांदी के हाजिर भाव इस प्रकार रहे...  

जारी किए गए रेट देशभर में सर्वमान्य है। हालांकि, इस वेबसाइट पर दिए गए रेट में जीएसटी शामिल नहीं किया गया है। सोना खरीदते-बेचते समय आप रेट का हवाला दे सकते हैं। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक देशभर के 14 सेंटरों से सोने-चांदी का करेंट रेट लेकर इसका औसत मूल्य बताता है। सोने-चांदी का करेंट रेट या यूं कहें हाजिर भाव अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकते हैं पर इनकी कीमतों में थोड़ा अंतर होता है।
सोने और चांदी की कीमतों में बड़ा बदलाव, जाने क्या है आज का भाव

सोने और चांदी की कीमतों में बड़ा बदलाव, जाने क्या है आज का भाव

मुंबई: वैश्विक बाजार में कीमती धातु में तेजी के बल पर बीते सप्ताह घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 595 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी में 370 रुपये प्रति किलोग्राम की साप्ताहिक तेजी रही। वैश्विक बाजार में सोना हाजिर 10.35 डॉलर प्रति औंस की बड़ी बढ़त लेकर सप्ताहांत पर 1760.36 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। साथ ही अमेरिकी सोना वायदा भी 10.2 डॉलर प्रति औंस टूटकर 1757.90 डॉलर प्रति औंस रहा। हालांकि इस दौरान चांदी हाजिर 22.52 डॉलर प्रति पर सपाट रही।


बीते सप्ताह विदेशी बाजारों की चाल ने घरेलू बाजार की दिशा तय की। देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 595 रुपये चढ़कर सप्ताहांत पर 46506 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 373 रुपये चमककर 46315 रुपये प्रति दस ग्राम रहा।


समीक्षाधीन अवधि में स्थानीय स्तर पर मांग तेज रहने से चांदी 370 रुपये की उछाल के साथ 60550 रुपये प्रति किलोग्राम और चांदी मिनी 274 रुपये महंगी होकर 60715 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही।

 हो जाए सावधान! WhatsApp ने एक महीने में भारत में बंद किए 20 लाख अकाउंट, कहीं आप भी तो नहीं करते ऐसा

हो जाए सावधान! WhatsApp ने एक महीने में भारत में बंद किए 20 लाख अकाउंट, कहीं आप भी तो नहीं करते ऐसा

सोशल मीडिया संबंधी नए नियमों को पालन करते हुए वाट्सएप ने भारत के अंदर 20 लाख अकाउंट को बंद कर दिया है। यह कार्रवाई सिर्फ अगस्त माह में की गई है। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी वाट्सएप ने बताया कि उसने यह कदम 420 यूजर्स की शिकायत के आधार पर उठाया है। जिसमें अलग-अलग खातों की शिकायत की गई थी। 

वाट्सएप ने अपनी मासिक रिपोर्ट में बताया है कि उसने भारत में 20,70,000 खातों को बंद कर दिया है। जिन खातों को बंद किया गया है, उनमें से 95 प्रतिशत खाते ऑटोमेटेड बल्क मैसेजिंग का अनाधिकृत इस्तेमाल कर रहे थे। रिपोर्ट के मुताबिक, 420 यूजर्स की रिपोर्ट में 105 शिकायतें अकाउंट सपोर्ट, 222 प्रतिबंध लगाने की अपील, 34 अन्य सपोर्ट, 42 प्रोडक्ट सपोर्ट व 17 सेफ्टी सपोर्ट की थीं। 

64 दिन में तीन करोड़ खाते किए बंद 
वाट्सएप ने अपने एक बयान में बताया कि उसने दुनिया भर में 64 दिन के अंदर तीन करोड़ खातों पर प्रतिबंध लगाया है। यह कार्रवाई 16 जून से 31 जुलाई के बीच की गई थी। इन सभी खातों को इसलिए बंद किया गया क्योंकि इनका गलत तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा था। वाट्सएप का कहना है कि यूजर्स की सुविधा के लिए वह इस तरह की कार्रवाई करता है। ऐसे खातों को बंद करता है, जिसके माध्यम से दुर्भावना फैलाई जा रही हो। 
यात्रीगण कृपया ध्यान दें: 15 तारीख से बदल जाएगा कई स्पेशल ट्रेनों का रूट

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: 15 तारीख से बदल जाएगा कई स्पेशल ट्रेनों का रूट

नई दिल्ली। पूर्व मध्य रेल प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए गाड़ी संख्या 03225/03226 जयनगर-राजेंद्रनगर स्पेशल ट्रेन और गाड़ी संख्या 03227/03228 सहरसा-राजेंद्रनगर स्पेशल ट्रेन दो अलग-अलग गाडिय़ों के रूप में चलाने का निर्णय लिया है। अभी तक दोनों ट्रेनें जयनगर और सहरसा से चलने के बाद बरौनी स्टेशन पर मिलकर एक हो जाती हैं। वहीं, राजेंद्रनगर से एक गाड़ी बनकर चलती है जो बरौनी में अलग-अलग होकर जयनगर एवं सहरसा के लिए प्रस्थान करती है। रेलवे के मुताबिक 15 अक्टूबर 2021 से इन दोनों रेलगाडिय़ों को दो अलग-अलग ट्रेनों के रूप में चलाया जाएगा। 


- गाड़ी संख्या 03654 दानापुर-जयनगर स्पेशल ट्रेन
यह ट्रेन 15 अक्टूबर से अगले आदेश तक (प्रत्येक रविवार को छोड़कर) दानापुर से 06.50 बजे प्रस्थान करेगी. जो पाटलीपुत्र, सोनपुर, हाजीपुर, भगवानपुर, मुजफ्फरपुर, ढ़ोली, खुदीरामबोस पुसा, समस्तीपुर, रामभद्रपुर, हायाघाट, लहेरियासराय, दरभंगा, सकरी, मधुबनी, राजनगर, खजौली होते हुए 14.45 बजे जयनगर पहुंचेगी। - गाड़ी संख्या 03653 जयनगर-दानापुर स्पेशल ट्रेन

यह गाड़ी 15 अक्टूबर से अगले आदेश तक(प्रत्येक रविवार को छोड़कर) जयनगर से 10.50 बजे प्रस्थान करेगी. जो खजौली , राजनगर, मधुबनी, सकरी, दरभंगा, लहेरियासराय, हायाघाट, रामभद्रपुर, समस्तीपुर, खुदीरामबोस पुसा, ढ़ोली, मुजफ्फरपुर ,भगवानपुर, हाजीपुर, सोनपुर, पाटलीपुत्रा होते हुए 19.00 बजे दानापुर पहुंचेगी।

-गाड़ी संख्या 03228 राजेंद्रनगर-सहरसा स्पेशल ट्रेन
यह गाड़ी 15 अक्टूबर से अगले आदेश तक (प्रत्येक रविवार को छोड़कर) राजेंद्रनगर से 07.15 बजे प्रस्थान करेगी. जो फतुहा, बख्तियारपुर, बाढ़, मोकामा, बरौनी, बेगुसराय, साहेबपुर कमाल, खगडिय़ा, मानसी, बदलाघाट, कोपरिया, सिमरी बख्तियारपुर होते हुए 13.30 बजे सहरसा पहुंचेगी।

-गाड़ी संख्या 03227 सहरसा-राजेंद्रनगर स्पेशल ट्रेन
यह गाड़ी 15 अक्टूबर से अगले आदेश तक (प्रत्येक रविवार को छोड़कर) सहरसा से 12.20 बजे प्रस्थान करेगी. जो सिमरी बख्तियारपुर, कोपरिया, बदलाघाट, मानसी, खगडिय़ा, साहेबपुर कमाल, बेगुसराय, बरौनी, मोकामा, बाढ़, बख्तियारपुर, फतुहा होते हुए 19.30 बजे राजेंद्रनगर पहुंचेगी।
 महंगाई की मार: एक दिन में ही इतने रुपए बढ़ा पेट्रोल का दाम

महंगाई की मार: एक दिन में ही इतने रुपए बढ़ा पेट्रोल का दाम

इस्लामाबाद।  भारत की नहीं, बल्कि पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। पाकिस्तान में एक दिन में इनकी कीमतों में 4 से 9 रुपए का इजाफा कर दिया है। इस समय पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 127 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई है, लेकिन इमरान खान सरकार इस पर चिंता जताने के बजाय जनता को ऐसे अजीबो-गरीब तर्क दे रही है जो उसके गले नहीं उतर रहे हैं। पाकिस्तान वित्त मंत्री शौकत तारिन ने कहा कि पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमतें इस क्षेत्र के दूसरे देशों जैसे भारत और बांग्लादेश से कम हैं। इमरान सरकार ने एक दिन में पेट्रोल के दामों में 4 रुपए और डीजल की कीमत 9 रुपए के करीब बढ़ा दी है, वहीं, केरोसीन 7 रुपए तक महंगा हुआ है। हाई स्पीड डीजल भी 2 रुपए/लीटर महंगा हो गया। शौकत तारिन ने कहा कि दुनिया में सिर्फ 16 देश हैं, जहां पेट्रोल की कीमतें कम हैं। ये सभी देश तेल उत्पादक हैं। उनका अपना तेल है। हमारे यहां इस क्षेत्र में और दुनिया में सबसे ज्यादा सस्ता तेल है। इससे ज्यादा सस्ता कैसे मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि अगर सरकार पेट्रोल के दाम घटाती है तो उसे घाटा अपनी जेब से पूरा करना होगा। पेट्रोलियम पर लगने वाले कर को 2018 के 30 रुपए प्रति लीटर से घटाकर 2 से 3 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है।
अब खुद से नहीं कटेगा आपका पैसा, पूछकर ही होगी पेमेंट- नया नियम लागू

अब खुद से नहीं कटेगा आपका पैसा, पूछकर ही होगी पेमेंट- नया नियम लागू

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा मोबाइल बिल, अन्य यूटिलिटी बिल और ओटीटी मंचों के सब्सक्रिप्शन के लिए लगाए जाने वाले ऑटो डेबिट सिस्टम की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2021 तय की गई थी। यानी एक अक्टूबर से देश में ऑटो-डेबिट लेनदेन में बदलाव हो गया है।


इस नियम के तहत अक्तूबर से बैंकों को ऑटो-डेबिट भुगतान की तारीख से पांच दिन पहले ग्राहक को एक नोटिफिकेशन भेजना होगा। भुगतान केवल तभी हो पाएगा, जब ग्राहक मंजूरी देगा। इसके अलावा, अगर भुगतान रकम 5,000 रुपए से ज्यादा है तो बैंक ग्राहक को ओटीपी भी भेजेगा।


आसान भाषा में समझें, तो अक्तूबर से नए ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम लागू होने के बाद बैंक और पेटीएम-फोन पे जैसे ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म्स को किस्त या बिल के पैसे काटने के पहले हर बार ग्राहकों से उनकी अनुमति लेनी होगी। इसकी मंजूरी के बाद ही पैसे काटे जाएंगे। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपके मोबाइल नंबर का बैंक में अपडेट होना जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके मोबाइल नंबर पर ही ऑटो डेबिट से जुड़ा नोटिफिकेशन एसएमएस के जरिए भेजा जाएगा।


पहले इसकी अंतिम तिथि 31 मार्च 2021 थी। यानी एक अप्रैल 2021 से इस सिस्टम में बदलाव होना था। बैंक और भुगतान सुविधा प्रदान करने वाले तमाम प्लेटफॉर्म मांग कर रहे थे कि नए व्यवस्था को लागू करने के लिए उन्हें कुछ समय दिया जाए। केंद्रीय बैंक ने ये तारीख इसलिए बढ़ाई ताकि ग्राहकों को किसी तरह की परेशानी ना हो।


मौजूदा समय में ज्यादातर लोग अपने मोबाइल, पानी का बिल, आदि के बिलों को ऑटो पेमेंट मोड में डाल देते हैं। यानी डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म या बैंक ग्राहक से एक बार अनुमति लेने के बाद हर महीने बिना किसी जानकारी के खाते से पैसे काट लेते हैं। इससे फ्रॉड की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए बढ़ते फ्रॉड के मद्देनजर यह बदलाव किया जा रहा है।


नए नियम लागू होने से करोड़ों ग्राहक प्रभावित होंगे। हालांकि, यूपीआई के ऑटोपे सिस्टम से ऐसे ऑटो-डेबिट भुगतान पर कोई असर नहीं होगा। बैंकों ने अपने ग्राहकों को इस नए नियम के बारे में जानकारी देनी शुरू कर दी है। देश के बड़े निजी बैंक एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों ऑटो डेबिट नियम के बार में सूचित किया है।

 अक्टूबर महीने के पहले दिन सोने ओर चांदी में बड़ा बदलाव, जाने क्या है आज का भाव

अक्टूबर महीने के पहले दिन सोने ओर चांदी में बड़ा बदलाव, जाने क्या है आज का भाव

मुंबई। वैश्विक बाजार में दोनों कीमती धातुओं में आई जबरदस्त तेजी की बदौलत आज घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 410 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 692 रुपये प्रति किलोग्राम महंगी हो गई।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.71 प्रतिशत चमककर 1738.31 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। साथ ही, अमेरिकी सोना वायदा भी 1.01 प्रतिशत की बढ़त लेकर 1738.90 डॉलर प्रति औंस रहा। इसी तरह चांदी हाजिर 1.29 प्रतिशत उछलकर 21.79 डॉलर प्रति औंस पर रही।

विदेशी बाजार की तेजी का असर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में भी देखा गया। इस दौरान सोना 410 रुपये की मजबूती के साथ 46180 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 210 रुपये की बढ़त लेकर 45766 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। चांदी 692 रुपये महंगी होकर 59000 रुपये प्रति किलोग्राम और चांदी मिनी 694 रुपये की छलांग लगकार 59357 रुपये प्रति किलोग्राम रही।
पेट्रोल और डीजल फिर हुआ महंगा, फटाफट चेक करे आज के नए रेट

पेट्रोल और डीजल फिर हुआ महंगा, फटाफट चेक करे आज के नए रेट

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में लगभग स्थिरता रहने के बीच शुक्रवार को डीजल 30 पैसे और पेट्रोल 25 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया। कल इन दोनों की कीमतों में इतने की ही वृद्धि की गयी थी। दिल्ली में आज पेट्रोल 101.89 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.17 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। पिछले चार में से तीन दिन में पेट्रोल 70 पैसे महंगा हो चुका है। डीजल भी आठ दिनों से डीजल 1.55 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है।


यूरोप में ऊर्जा संकट के कारण कच्चे तेल में लगातार सात दिनों की तेजी के बाद पिछले दो दिनों में नरमी का रूख दिख रहा है। कल अमेरिकी बाजार में कारोबार बंद होने पर ब्रेट क्रूड नरम पड़कर 78.52 डॉलर प्रति पर और अमेरिकी क्रूड गिरकर 75.03 डॉलर प्रति बैरल पर रहा।

तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल 101.89 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.17 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की रोजाना समीक्षा होती है और उसके आधार पर हर दिन सुबह छह बजे से नयी कीमतें लागू की जाती हैं।
70 साल बाद एयर इंडिया की `घर वापसी`, टाटा संस ने जीती बोली...

70 साल बाद एयर इंडिया की `घर वापसी`, टाटा संस ने जीती बोली...

 नई दिल्ली। टाटा संस ने घाटे में चल रही सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया के लिए बोली जीत ली है। अब टाटा ग्रुप एयर इंडिया का नया मालिक होगा। मंत्रियों के एक पैनल ने एयरलाइन के अधिग्रहण के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। आने वाले दिनों में एक आधिकारिक घोषणा की उम्मीद है।

1932 में टाटा एयरलाइंस के नाम से हुई थी शुरुआत
टाटा के साथ सरकार का सौदा पक्का होने से विमानन कंपनी की 70 साल बाद `घर वापसी` होगी। टाटा समूह ने अक्तूबर 1932 में टाटा एयरलाइंस के नाम से एयर इंडिया की शुरुआत की थी। वर्ष 1947 में देश की आजादी के बाद एक राष्ट्रीय एयरलाइंस की जरूरत महसूस हुई। ऐसे में भारत सरकार ने एयर इंडिया में 49 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर लिया। इसके बाद 1953 में भारत सरकार ने एयर कॉर्पोरेशन एक्ट पास किया और फिर टाटा समूह से इस कंपनी में बहुलांश हिस्सेदारी खरीद ली।

कंपनी पर 60,074 करोड़ रुपये का कर्ज
31
मार्च 2019 तक कंपनी पर 60074 करोड़ रुपये का कर्ज था। मार्च 2021 को समाप्त तिमाही में कंपनी के 9500 से 10000 करोड़ रुपये के घाटे में रहने की आशंका है। एयर इंडिया खरीदने वाली कंपनी को 23,286.5 करोड़ रुपये ही चुकाने होंगे। शेष कर्ज को विशेष उद्देश्य के लिए बनाए गए एयर इंडिया एसेट होल्डिंग्स लिमिटेड को ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इसका मतलब है कि बाकी का कर्ज खुद सरकार उठाएगी।

मौजूदा समय में एयर इंडिया की 4400 घरेलू उड़ानें
डील के तहत एयर इंडिया का मुंबई में स्थित हेड ऑफिस और दिल्ली का एयरलाइंस हाउस भी शामिल है। मुंबई के ऑफिस का बाजार मूल्य 1,500 करोड़ रुपये से ज्यादा है। मौजूदा समय में एयर इंडिया 4400 घरेलू उड़ानें और विदेशों में 1800 लैंडिंग और पार्किंग स्लॉट को कंट्रोल करती है।

रिजर्व प्राइस से करीब 3,000 करोड़ रुपये ज्यादा है टाटा की बोली
टाटा ग्रुप की बोली सरकार द्वारा तय किए गए रिजर्व प्राइस से करीब 3,000 करोड़ रुपये ज्यादा है। टाटा की बोली स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह द्वारा लगाई गई बोली से लगभग 5,000 करोड़ रुपये अधिक है। आगे रिपोर्ट में कहा गया कि सरकारी सूत्रों ने उन रिपोर्ट्स पर प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया है, जिसमें रिजर्व प्राइस को 15,000-20,000 करोड़ रुपये बताया गया है।

2020 में शुरू हुई थी एयर इंडिया को बेचने की प्रक्रिया
बता दें कि एयर इंडिया को बेचने की प्रक्रिया जनवरी 2020 में ही शुरू कर दी गई थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसमें लगातार देरी हुई। अप्रैल 2021 में सरकार ने एक बार फिर योग्य कंपनियों से बोली लगाने को कहा। 15 सितंबर बोली लगाने का आखिरी दिन था। साल 2020 में भी टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया के अधिग्रहण को लेकर रुचि पत्र दिया था। सरकार ने एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओएल) के नियमों में ढील दी थी जिसके बाद कर्ज में डूबे एयर इंडिया को खरीदने में कुछ कंपनियों ने रुचि दिखाई। नए नियमों के तहत ही कर्ज के प्रावधानों में नरमी बरती गई ताकि स्वामित्व वाली कंपनी को पूरा कर्ज न वहन करना पड़े।