CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |
BANK HOLIDAY : जल्द निपटा लें अपना बैंक का काम, 14 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, आप पड़ सकते हो मुश्किल में

BANK HOLIDAY : जल्द निपटा लें अपना बैंक का काम, 14 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, आप पड़ सकते हो मुश्किल में

नई दिल्ली | यदि आपको अपना कोई बैंकिग काम करवाना है या अभी तक नहीं हो पाया है, तो तुरंत निपटा लें, नहीं तो परेशानी हो सकती है। ऐसा नहीं करने पर आपको 15 दिन तक इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक के जुलाई 2022 के अवकाश कैलेंडर के अनुसार महीने में पूरे 14 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। हालांकि, इस दौरान ग्राहक अपने बैंकिंग काम निपटाने के लिए डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बता दें कि ये छुट्टियां एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग-अलग भी हो सकती हैं, क्योंकि आरबीआई की बैंक छुट्टियों की लिस्ट देशभर के राज्यों में मनाए जाने वाले अलग-अलग त्योहारों के हिसाब से बनाई जाती है। इसके साथ ही अगले महीने पड़ने वाली छुट्टियों में शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। जुलाई में किस-किस दिन बैंक में कामकाज नहीं होगा।

बैंकों में छुट्टियों की लिस्ट
1 जुलाई – कांग (रथयात्रा), भुवनेश्वर-इंफाल
3 जुलाई – रविवार (साप्ताहिक अवकाश), सभी जगह
7 जुलाई – खर्ची पूजा, अगरतला
9 जुलाई – दूसरा शनिवार, ईद-उल-अजा (बकरीद),सभी जगह/जम्मू
10 जुलाई – रविवार (साप्ताहिक अवकाश), सभी जगह
11 जुलाई – : ईद-उल-अजा, जम्मू और श्रीनगर
13 जुलाई – भानू जयंती- गंगटोक
14 जुलाई – बेन डिएनखलाम, शिलांग
16 जुलाई – हरेला, देहरादून
17 जुलाई – रविवार (साप्ताहिक अवकाश), सभी जगह
23 जुलाई – चौथा शनिवार, सभी जगह
24 जुलाई – रविवार (साप्ताहिक अवकाश), सभी जगह
26 जुलाई – केर पूजा, अगरतला
31 जुलाई – रविवार (साप्ताहिक अवकाश), सभी जगह

रिकॉर्ड करना है WhatsApp calls? एंड्रॉइड-आईफोन यूजर देखें ये सिंपल ट्रिक

रिकॉर्ड करना है WhatsApp calls? एंड्रॉइड-आईफोन यूजर देखें ये सिंपल ट्रिक

वॉट्सऐप कॉल अब रेगुलर सेल्युलर कॉल की तरह ही लोकप्रिय है। आप किसी को वॉट्सऐप पर मैसेज बात कर रहे हैं और आपका मन उसे कॉल करने का हुआ, तो बस एक क्लिक में काम हो जाता है। लेकिन बड़ा अंतर यह है कि आपके पास रेगुलर कॉल रिकॉर्ड करने के लिए कुछ ऑप्शन हैं, लेकिन वॉट्सऐप आपको रेगुलर सेलुलर कॉल की तरह आसानी से कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा नहीं देता है। हालांकि यह भी नामुमकिन नहीं है। अगर आप वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आज हम एंड्रॉइड-आईओएस दोनों के लिए इसकी ट्रिक बता रहे हैं...

वॉट्सऐप कॉल अब रेगुलर सेल्युलर कॉल की तरह ही लोकप्रिय है। आप किसी को वॉट्सऐप पर मैसेज बात कर रहे हैं और आपका मन उसे कॉल करने का हुआ, तो बस एक क्लिक में काम हो जाता है। लेकिन बड़ा अंतर यह है कि आपके पास रेगुलर कॉल रिकॉर्ड करने के लिए कुछ ऑप्शन हैं, लेकिन वॉट्सऐप आपको रेगुलर सेलुलर कॉल की तरह आसानी से कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा नहीं देता है। हालांकि यह भी नामुमकिन नहीं है। अगर आप वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आज हम एंड्रॉइड-आईओएस दोनों के लिए इसकी ट्रिक बता रहे हैं...

स्टेप 1: गूगल प्ले स्टोर पर Cube ACR सर्च करें और इसे अपने फोन में इंस्टॉल करें।
स्टेप 2: ऐप खोलें और इसे बैकग्राउंड में चलने दें।
स्टेप 3: वॉट्सऐप खोलें और किसी कॉन्टैक्ट को वॉयस कॉल करें।
स्टेप 4: क्यूब एसीआर ऑटोमैटिकली आपकी कॉल रिकॉर्ड करना शुरू कर देगा।
स्टेप 5: यदि रिकॉर्डिंग ऑटोमैटिकली शुरू नहीं होती है, तो आप क्यूब एसीआर ऐप खोल सकते हैं और "Force VoiP call as a voice call" ऑप्शन चुन सकते हैं।
स्टेप 6: अब दोबारा वॉट्सऐप कॉल करें।

आईफोन पर वॉट्सऐप कॉल कैसे रिकॉर्ड करें
वैसे तो iPhone पर सेफ्टी को देखते हुए कॉल रिकॉर्ड करने का सपोर्ट नहीं मिलता है। आईफोन में आप अपने रेगुलर सेल्युलर कॉल को भी रिकॉर्ड नहीं कर सकते, तो वॉट्सऐप कॉल की तो बात ही छोड़ दीजिए। कुछ ऐप ऐसे हैं जो आपको कॉल रिकॉर्ड करने देते हैं, लेकिन फोन ऐप के कामकाज पर कड़े प्रतिबंधों के कारण वे ठीक से काम नहीं कर पाते हैं। लेकिन अभी भी ऐसा करने का एक तरीका है। यह तरीका थोड़ा मुश्किल जरूर है और एक इसके लिए आपको Mac की सख्त जरूरत पड़ेगी। यहां कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका बताया गया है।

स्टेप 1: केबल का उपयोग करके अपने आईफोन को अपने मैक से कनेक्ट करें और अपने आईफोन पर दिखाई देने वाले "Trust this computer" ऑप्शन पर टैप करें।
स्टेप 2: अपने मैक पर, स्पॉटलाइट लॉन्च करने के लिए सीएमडी+ स्पेसबार दबाएं और क्विकटाइम प्लेयर सर्च करें।
स्टेप 3: फाइल ऑप्शन पर नेविगेट करें और "New Audio Recording" चुनें।
स्टेप 4: एक ऑप्शन के रूप में आईफोन चुनें और ऐप में रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करें।
स्टेप 5: अब, अपने आईफोन का उपयोग करके किसी कॉन्टैक्ट को वॉट्सऐप कॉल करें।
स्टेप 6: कॉल पूरी हो जाए, तो कॉल को डिस्कनेक्ट करें और क्विकटाइम में स्टॉप रिकॉर्डिंग बटन दबाएं।
स्टेप 7: आप फाइल को अपने मैक में सेव कर सकते हैं।

(कवर फोटो क्रेडिट-bytesin)

 

क्या लड़के ने सचमुच फास्टैग को स्कैन कर उड़ा लिए पैसे? फैक्ट चेक में सामने आई ये सच्चाई

क्या लड़के ने सचमुच फास्टैग को स्कैन कर उड़ा लिए पैसे? फैक्ट चेक में सामने आई ये सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें दिखाया जा रहा है कि एक लड़का गाड़ी का शीशा साफ करने के बहाने अपने हाथ में बंधी स्मार्टवॉच से फास्टैग को स्कैन कर लेता है. जैसे ही गाड़ी में बैठे शख्स को भनक लगती है वो उसे पकड़ने के लिए दौड़ता है लेकिन तब तक लड़का वहां से भाग जाता है. वीडियो बनाने वाले शख्स अब यह दावा कर रहे हैं स्मार्टवॉच से फास्टैग को स्कैन कर पैसे चुराने का नया स्कैम चल पड़ा है. जब से वीडियो सामने आया है सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है और यूजर्स भी इसे खूब शेयर कर रहे हैं.


क्या है हकीकत?
लड़के का वीडियो वायरल होने के बाद से ही दावा किया जा रहा है उसने घड़ी से फास्टैग को स्कैन कर लिया और इसी तरह से आजकल पैसे उड़ाए जा रहे हैं. लेकिन हकीकत में ऐसा मुमकिन नहीं है. क्योंकि कोई भी आपका फास्टैग ऐसे ही स्कैन नहीं कर सकता है. फास्टैग से पेमेंट सिर्फ एप्रूव्ड मर्चेंट्स को ही हो सकती है. किसी अनऑथराइज्ड डिवाइस के लिए पेमेंट निकालना मुमकिन नहीं है. इस वीडियो के वायरल होने के बाद फास्टैग, पेटीएम और सरकार की तरफ से इस दावे को फर्जी करार दिया गया है.
पीआईबी फैक्ट चेक ने भी बताया फर्जी
जब इस वीडियो की जानकारी सरकारी संस्था पीआईबी फैक्ट चेक तक पहुंची तो उन्होंने भी सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे दावे को फर्जी बताया है. वैसे सोचने वाली बात यह भी है कि अगर सिर्फ घड़ी से फास्टैग को स्कैन करने से ही फैसे कटते तो पार्किंग में खड़ी गाड़ियों में भी ये फ्रॉड हो सकता है. वहां से भी फास्टैग को स्कैन कर पैसे उड़ाए जा सकते हैं.


पेटीएम और फास्टैग ने भी बताया फेक
पेटीएम और फास्टैग ने भी इस वीडियो को फेक बताते हुए लिखा है, एक वीडियो में पेटीएम, फास्टैग को लेकर गलत सूचना फैलाई जा रही है. एनईटीसी दिशानिर्देशों के अनुसार फास्टैग भुगतान केवल रजिस्टर्ड व्यापारी ही कर सकते हैं.


ये रहा निष्कर्ष:
– सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो पूरी तरह से फर्जी है.
– इस तरह के ट्रांजेक्शन संभव नहीं हैं
– सभी टोल प्लाजा के पास एक यूनिक कोड होता है.

 

1 जुलाई से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

1 जुलाई से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

जून का महीना खत्म होने को है और जुलाई का महीना शुरू होने वाला है। इस महीने की पहली तारीख यानी 1 जुलाई से कई बड़े बदलाव हो रहे हैं जिसका सीधा असर आपकी जेब पड़ेगा। आइये जानते हैं कौन-कौन से ऐसे बदलाव हैं, जो आप पर असर डालेंगे...

1. PAN- Aadhaar Linking: अगर आपने अभी तक अपना आधार-पैन कार्ड लिंक नहीं किया है तो अब आपके पास केवल एक हफ्ते ही बचे हैं।  अपने आधार को पैन से फटाफट लिंक करा लें।  आधार पैन को लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून है। आपको बता दें कि अगर आप 30 जून से पहले यह काम करवा लेते हैं तो आपको 500 रुपये जुर्माना देना होगा, लेकिन उसके बाद आपको दोगुना हर्जाना देना होगा।

2. TDS On Cryptocurrency: 1 जुलाई से क्रिप्टोकरेंसी के निवेशकों को बड़ा झटका लगने वाला है। अगले महीने से सभी क्रिप्टो के ट्रांजैक्शन पर 1 फीसदी टीडीएस का भुगतान करना होगा। फिर चाहे उसे मुनाफे में बेचा गया हो या नुकसान में। आपको बता दें कि साल 2022-23 से क्रिप्टोकरेंसी से होने वाले इनकम पर 30 फीसदी टैपिटल गेन टैक्स लगाने का फैसला किया है। अब 1 जुलाई से क्रिप्टो के लेन देन पर 1 फीसदी टीडीएस का भी भुगतान करना होगा। 

3. 1 जुलाई से महंगे होने वाले हैं AC: अगले महीने से आपको एयर कंडीशनर (Air Conditioner) खरीदना महंगा पड़ेगा। दरअसल, BEE यानी Bureau of Energy Efficiency ने एयर कंडीशनर्स के लिए एनर्जी रेटिंग रूल्स में बदलाव कर दिया है। यह बदलाव 1 जुलाई से  लागू होगा। इसका मतलब है कि 1 जुलाई से 5-स्टार एसी की रेटिंग सीधे 4-स्टार हो जाएगी। नई एनर्जी एफिशिएंसी दिशानिर्देशों के परिणामस्वरूप, भारत में एसी की कीमतों में आने वाले समय में 7-10 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है। 

4. 1 जुलाई से बदल जाएगी ऑफिस की टाइमिंग: देश में 4 लेबर कोड (श्रम संहिता) के लागू करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो 1 जुलाई से लेबर कोड के नए नियम लागू हो जाएंगे। इसके लागू होने के साथ ही इन हैंड सैलरी, कर्मचारियों की ऑफिस टाइमिंग, पीएफ कंट्रीब्युशन के अलावा ग्रेच्युटी आदि पर असर पड़ने की संभावना है।  प्रस्ताव के मुताबिक,  कामकाज के अधिकतम घंटों को बढ़ाकर 12 करने का प्रस्ताव पेश किया है। कर्मचारियों को 4 दिन में 48 घंटे यानी हर दिन 12 घंटे काम करना होगा। कर्मचारियों को हर पांच घंटे के बाद आधा घंटे का विश्राम का भी प्रस्ताव है। 

5. LPG की कीमत में बदलाव: गैस सिलेंडर की कीमत हर महीने की पहली तारीख को संशोधित की जाती है। सिलेंडर के दाम जिस तरह से लगातार बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए अनुमान है कि 1 जुलाई को रसोई गैस की कीमतों में भी इजाफा हो सकता है। 

6. Demat Account KYC: अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आप 30 जून तक अपना ट्रेडिंग अकाउंट केवाईसी करवा लें वरना आपका अकाउंट अस्थायी रूप से बंद हो सकता है। अगर ऐसा होता है तो आप 1 जुलाई  से  शेयरों में ट्रेडिंग नहीं कर पाएंगे। 

सोने - चांदी के कीमतों में आई तेजी, देखे आज के भाव...

सोने - चांदी के कीमतों में आई तेजी, देखे आज के भाव...

मुंबई : वैश्विक बाजार की तेजी से समर्थन पाकर आज घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 181 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 896 रुपये प्रति किलोग्राम चमक गई अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 0.01 प्रतिशत बढ़कर 1838.39 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि अमेरिकी सोना वायदा 0.19 प्रतिशत उतरकर 1832.10 डॉलर प्रति औंस रहा। इस दौरान चांदी हाजिर 1.20 प्रतिशत चढ़कर 21.84 डॉलर प्रति औंस बोली गयी।

घरेलू स्तर पर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 181 रुपये बढ़कर 50835 रुपये प्रति दस ग्राम पर और सोना मिनी 156 रुपये की तेजी लेकर 50825 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इस बीच चांदी 896 रुपये की बढ़त के साथ 61640 रुपये प्रति किलोग्राम पर और चांदी मिनी 803 रुपये चमककर 61880 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।
 

सोने - चांदी के कीमतों में आया बदलाव, देखे आज के भाव...

सोने - चांदी के कीमतों में आया बदलाव, देखे आज के भाव...

मुंबई : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं में रही नरमी के बीच आज घरेलू स्तर पर सोना लगभग स्थिर रहा जबकि चाँदी में मामूली बढ़त दर्ज की गयी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 0.03 प्रतिशत उतरकर 1838.79 डॉलर प्रति औंस पर और अमेरिका सोना वायदा 1835.60 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रहा। इस दौरान चाँदी हाजिर 0.23 प्रतिशत उतरकर 21.60 डॉलर प्रति औंस बोली गयी।

घरेलू स्तर पर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 50835 रुपये प्रति दस ग्राम पर और सोना मिनी 50825 रुपये प्रति दस ग्राम पर लगभग स्थिर रहा। इस बीच चाँदी 19 रुपये की बढ़त के साथ 60956 रुपये प्रति किलोग्राम पर और चाँदी मिनी 22 रुपये बढ़कर 61280 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।
 

अगस्त के इस दिन लॉन्च हो सकती है रॉयल एनफील्ड की यह धांसू बाइक, जानें फीचर्स...

अगस्त के इस दिन लॉन्च हो सकती है रॉयल एनफील्ड की यह धांसू बाइक, जानें फीचर्स...

नई दिल्ली : दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड भारतीय बाजार में अपनी मोटरसाइकिल रेंज का विस्तार करने की योजना बना रही है। इसके लिए ब्रांड कई नए मॉडल्स को लॉन्च करने की तैयारी में है। इसी बीच कंपनी की हंटर 350 बाइक के लॉन्च टाइम की खबरें आ रही हैं। कहा जा रहा है कि नई हंटर 350 बाइक को 4 से 8 अगस्त के बीच लॉन्च किया जा सकता है। रॉयल एनफील्ड ने 4 से 8 अगस्त तक होने वाली नई मोटरसाइकिल के पहले राइड इवेंट के लिए मीडिया निमंत्रण भेजा है। वहीं, उम्मीद की जा रही है कि हंटर 350 मॉडल युवाओं को ध्यान में रख कर बनाया गया है और यह ब्रांड की सबसे किफायती मोटरसाइकिल होगी।

कैसा होगा लुक
लुक के मामलें में Royal Enfield Hunter 350 को एक स्पोर्टियर लुक दिया गया है और यह स्टैंडर्ड Meteor 350 के 19-इंच के फ्रंट व्हील के विपरीत 17-इंच का फ्रंट स्पोर्ट के साथ आ सकती है। कहा जा रहा है कि इसके रियर सबफ्रेम को कंपनी की लोकप्रिय Meteor 350 मोटरसाइकिल से लिया गया है और इसमें आपको गोल हेडलैंप, पीनट आकार का फ्यूल-टैंक और सिंगल लम्बी सीट देखने को मिलेगा। रंगों की बात करें बाइक को ब्लैक कलर पेंट स्किम में पेश किया गया है। साथ ही, हंटर 350 बाइक को रेट्रो रोडस्टर डिजाइन दिया है और कंपनी इसे J-प्लेटफॉर्म पर लाने वाली है। 

मिल सकता है 349cc का दमदार इंजन
पावरट्रेन के रूप में हंटर 350 में 349cc का सिंगल-सिलिंडर एयर कूल्ड इंजन दिया जा सकता है जो 20.2bhp की पावर और 27nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का कहना है कि इसकी नई 350cc यूनिट्स में एक बैलेंसर शाफ्ट है जो कंपन को काफी हद तक कम करता है। रिपोर्ट्स की मानें तो यह बाइक 125 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ 35 से 42 किलोमीटर की माइलेज दे सकती है और ट्रांसमिशन के लिए हंटर को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जा सकता है।

कीमत और राइवल
रॉयल एनफील्ड हंटर 350 की कीमत की सही जानकारी के लिए आपको अगस्त तक का इंतजार करना पड़ेगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बाइक की शुरूआती कीमत लगभग 1.7 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो सकती है। भारत में यह Yezdi Roadster, Jawa Perak, Bajaj Avenger Cruise 220 और Honda CB350RS जैसी मोटरसाइकिलों से मुकाबला करेगी।

ब्रांडेड कपड़ों की शॉपिंग में कहीं आप भी तो नहीं खा रहे धोखा, इन तरीकों से करें नकली की पहचान

ब्रांडेड कपड़ों की शॉपिंग में कहीं आप भी तो नहीं खा रहे धोखा, इन तरीकों से करें नकली की पहचान

फैशन के इस बदलते दौर में हर कोई ट्रेंड में रहना चाहता है। हर कोई चाहता है कि स्टाइल के मामले में वो पहले स्थान पर रहे है। फैशन में आगे रहने के चलते आज युवाओं में ब्रांडेड कपड़े खरीदने की होड़ सी लगी है। जिसे देखो वो ही अपने कपड़े, जूते से लेकर बैग्स तक खरीदने के मामले में ब्रांड कॉन्शियस है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जो चीज़ हम ब्रांड समझ कर खरीदते हैं बाद हमें पता चलता है कि वो सामान नकली है। कई बार लोग खरीदी करते वक़्त ब्रांड्स के नाम पर ठगे जाते हैं। ब्रांडेड कपड़ों से लेकर ब्रांडेड बैग्स तक मार्केट में हर चीज़ की कॉपी मौजूद है। ऐसे में इनकी शॉपिंग करते वक़्त धोखा खा लेना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रांडेड कपड़ों में कई ऐसी खासियत होती है जिसे कॉपी नहीं किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको ब्रांडेड कपड़ों की इन्हीं बारीकियों से रूबरू करवाते हैं, जिससे आगे से शॉपिंग करते वक़्त आप ब्रांडेड कपड़ों की पहचान आसानी से कर पाएंगे।
स्टिचिंग
ब्रांडेड कपड़ों की स्टिचिंग पर ध्यान देकर आप आसानी से पहचान सकते हैं कि यह कपड़ा असली है या नकली। ब्रांडेड कपड़ों की सिलाई सीधी, नीट और एक जैसी होती है। इसमें इस्तेमाल होने वाला धागा भी एक जैसा ही होता है। फोटो में दिखाए गए इस बटन को ध्यान से देखने पर आपको दिखेगा कि बटन के नीचे दिए पेंच में ब्रांड का नाम लिखा है। इसका मतलब है कि यह कोई नार्मल पेंच नहीं बल्कि ओरिजिनल है।
जिप
ब्रांडेड कपड़ों की जिप बहुत ही स्मूथ और अच्छी क्वालिटी की होती है। जबकि लोकल कपड़ों की जिप पर आप गौर करेंगे तो पाएंगे कि ये अटकती है और लो क्वालिटी की होती है। ब्रांडेड कपड़ों की पहचान इसकी जिप से करना बहुत ही आसान है। जिप को तेजी से खोले और बंद करें। ऐसा करने से आपको अंदाजा हो जाएगा की कपड़ा ब्रांड का है या लोकल। एक बात का जरुर ध्यान दें, ज्यादातर ब्रांडेड कपड़ों की जिप पर ब्रांड का नाम लिखा होता है।
बटन
ब्रांडेड कपड़ों के बटन पर ब्रांड का नाम लिखा होता है वहीं कॉपी कपड़ों पर सिंपल बटन होता है। अगली बार शॉपिंग करते हुए बटन पर भी जरूर गौर करें।
लोगो
कपड़ों पर बने ब्रांड के लोगो को देखकर बहुत बार हम कंफ्यूज हो जाते हैं। ब्रांडेड कपड़ों की लोगो देखकर पहचान करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन आप अपने मोबाइल पर उस ब्रांड का लोगो खोल उस प्रोडक्ट के लोगो से मिला सकते हैं। लोगो के फॉन्ट स्टाइल को मिला कर आप ये पहचान सकते हैं कि ये ब्रांड असली है या नकली।
टैग्स
ब्रांडेड कपड़ों को खरीदते वक्त आमतौर पर हम उनके टैग्स से उनकी पहचान करते हैं लेकिन बाजार में मौजूद उनकी कॉपी पर भी बिल्कुल सेम टैग लगाकर कपड़े बेचे जा रहे हैं। अगली बार जब आप शॉपिंग जाएं तो टैग की पहचान करें। बहुत सारे ऐसे ब्रांड हैं जो कपड़ों की लाइनिंग में टैग लगाते हैं जिसकी मदद से आप इनकी सही पहचान कर सकते हैं

 

सोने-चांदी की कीमते इतने रूपये टूटी , देखे आज के भाव...

सोने-चांदी की कीमते इतने रूपये टूटी , देखे आज के भाव...

मुंबई : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं में रही नरमी का असर आज घरेलू बाजार पर भी दिखा जहां सोना और चाँदी गिरावट में रही।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 0.84 प्रतिशत की गिरावट लेकर 1841.02 डॉलर प्रति औंस पर और अमेरिकी सोना वायदा 0.04 प्रतिशत की गिरावट लेकर 1844.90 डॉलर प्रति औंस बोला गया।
इस दौरान चाँदी हाजिर 1.&7 प्रतिशत फिसलकर 21.62 डॉलर प्रति औंस पर रही।

घरेलू स्तर पर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 69 रुपये टूटकर 50917 रुपये प्रति दस ग्राम पर और सोना मिनी &7 रुपये उतरकर 50908 रुपये प्रति दस ग्राम पर रहा। इस दौरान चाँदी 444 रुपये की गिरावट लेकर 6108& रुपये प्रति किलोग्राम तथा चाँदी मिनी 41& रुपये फिसलकर 61&56 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।
 

कीमती धातुओं में आई तेजी , देखे आज के भाव....

कीमती धातुओं में आई तेजी , देखे आज के भाव....

मुंबई : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं में रही तेजी के बल पर आज घरेलू स्तर पर इनमें मजबूती रही। इस दौरान सोना 537 रुपये प्रति दस ग्राम और चाँदी 593 रुपये प्रति किलोग्राम चमक गयी।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.05 प्रतिशत बढ़कर 1834.24 डॉलर प्रति औंस पर और अमेरिका सोना वायदा 1.21 प्रतिशत चमक कर 1837.30 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इस दौरान चाँदी हाजिर 0.03 प्रतिशत की बढ़त लेकर 21.66 डॉलर प्रति औंस बोली गयी।

घरेलू स्तर पर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 537 रुपये की बढ़त के साथ 50975 रुपये प्रति दस ग्राम पर और सोना मिनी 496 रुपये की तेजी लेकर 50929 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा। इस दौरान चाँदी 593 रुपये की बढ़त के साथ 61290 रुपये प्रति किलोग्राम पर और चाँदी मिनी 535 रुपये बढ़कर 61533 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।
 

सोने-चांदी की कीमत में बढ़ी तेजी, देखे आज के भाव...

सोने-चांदी की कीमत में बढ़ी तेजी, देखे आज के भाव...

मुंबई : वैश्विक बाजार की जबरदस्त तेजी के बल पर आज घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 326 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 1350 रुपये प्रति किलोग्राम चमक गई।अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 0.92 प्रतिशत की तेजी लेकर 1824.70 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। इसी तरह अमेरिकी सोना वायदा 1.28 प्रतिशत चढ़कर 1832.60 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इस दौरान चांदी हाजिर 2.16 प्रतिशत की छलांग लगाकर 21.53 डॉलर प्रति औंस बोली गयी।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर की तेजी का असर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में भी रहा। इस दौरान सोना 326 रुपये चमककर 50521 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 303 रुपये चढ़कर 50554 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रही। इसी तरह इस दौरान चांदी 1350 रुपये की उछाल के साथ 60851 रुपये प्रति किलोग्राम और चांदी मिनी 1276 रुपये महंगी होकर 61130 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।
 

5G स्पेक्ट्रम नीलामी को मिले केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी…

5G स्पेक्ट्रम नीलामी को मिले केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी…

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश में पांचवी पीढ़ी की दूरसंचार सेवाएं शुरू करने की दिशा में अहम फैसला किया है। मोदी मंत्रिमंडल ने 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दे दी है। जानकारों के अनुसार सब सामान्य ढंग से चला तो इस साल दिवाली तक देशवासियों को 5जी दूरसंचार सेवाओं का तोहफा मिल सकता है।

20 साल तक ये सेवाएं संचालित करने के लिए जुलाई अंत तक सरकार कुल 72097.85 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की नीलामी करेगी। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में दूरसंचार विभाग के स्पेक्ट्रम नीलामी के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। नीलामी में सफल बोली लगाने वालों को देश की जनता और उद्यमों को 5 जी दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने के लिए स्पेक्ट्रम का लाइसेंस दिया जाएगा। इससे पहले आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी को हरी झंडी दी थी। देश की टेलीकॉम कंपनियां लंबे समय से 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी इंतजार कर रही हैं।

नीलामी से 5 लाख करोड़ मिलने की उम्मीद

सके साथ ही देश में नई दूरसंचार क्रांति की शुरुआत हो गई है। दूरसंचार मंत्रालय इसी सप्ताह से इच्छुक दूरसंचार कंपनियों से आवेदन पत्र आमंत्रित करेगा। नीलामी प्रक्रिया जुलाई अंत में आरंभ की जाएगी। इसके लिए स्पेक्ट्रम की कुल कीमत 5 लाख करोड़ रखी गई है। इसके तहत सरकार नौ स्पेक्ट्रम की नीलामी करेगी। यह नीलामी 20 साल के लिए होगी।

2500 मेगाहर्ट्ज बैंड तक के लिए कर सकेंगी आवेदन

इस नीलामी में टेलीकॉम कंपनियां, 600, से 1800 मोगाहर्ट्ज बैंड और 2100, 2300, 2500 मेगाहर्टज बैंड की नीलामी के लिए आवेदन करेंगी। भारत सरकार 5जी स्पेक्ट्रम की कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग के साथ उन्नत सेवाओं को पहले ही परख चुकी है।

न अग्रिम भुगतान, न बैंक गारंटी : वैष्णव
केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि नीलामी में सफल रहने वाली कंपनियों को कोई अग्रिम भुगतान नहीं करना होगा। वे 20 समान किस्तों में भुगतान कर सकेंगी। उन्हें बैंक गारंटी से भी राहत दी गई है।


 

नए एलपीजी कनेक्शन लेने वालों को अब देने होंगे इतने पैसे, एलपीजी गैस कीमतों में हुई बढ़ोतरी..

नए एलपीजी कनेक्शन लेने वालों को अब देने होंगे इतने पैसे, एलपीजी गैस कीमतों में हुई बढ़ोतरी..

नई दिल्ली : एक ऐसी खबर निकलकर आ रही है। जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा। गैस के दाम कम होने पर इंसान को ख़ुशी तो होती है, पर अगर रसोई गैस के दाम बाढ़ जाए तो घर का पूरा बजट भी पूरा गड़बड़ा जाता है। दरअसल, सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ने कल यानी गुरुवार 16 जून से घरेलू गैस कनेक्शन का दाम बढ़ाने का फैसला किया है।

इस फैसले के तहत अब घरेलू रसोई गैस कनेक्शन के तहत 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के सिक्योकरिटी मनी में कंपनियों ने 750 रुपये का इजाफा कर दिया गया है। पांच किलोग्राम वाले सिलेंडर के लिए भी 350 रुपये ज्या दा देने होंगे। रसोई गैस सिलेंडर ही नहीं बल्कि पेट्रोलियम कंपनियों ने गैस के रेगूलेटर के दामों में भी बढ़ोतरी कर दी है। नए गैस रेग्युलेटर के लिए 100 रुपये ज्यादा देना होगा।

अब नया रसोई कनेक्शगन लेने पर आपको 2,200 रुपये देने होंगे। जबकि पहले 1450 रुपये देने पड़ते थे। यानि अब 750 रुपये सिलेंडर की सिक्यो रिटी के रूप में ज्यातदा जमा कराने होंगे। इसके अलावा रेग्युलेटर के लिए 250, पासबुक के लिए 25 और पाइप के लिए 150 रुपये अलग से देने होंगे। इस हिसाब से पहली बार गैस सिलेंडर कनेक्शन और पहले सिलेंडर के लिए उपभोक्ता को कुल 3,690 रुपये का भुगतान करना होगा। अगर कोई उपभोक्ता दो सिलेंडर लेता है तो उसे सिक्यो रिटी के रूप में 4400 रुपये देने होंगे।

पांच किलोग्राम के सिलेंडर की सिक्योरिटी के लिए भी अब ज्यादा रकम जमा करना होगा। पांच किलोग्राम के सिलेंडर की सिक्योरिटी के लिए अब 800 रुपये की जगह 1150 रुपये देने होंगे। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर लेने वाले ग्राहकों को भी झटका लगने वाला है। यदि इन ग्राहकों ने अपने कनेक्शन पर सिलेंडर को डबल किया यानी दूसरा सिलेंडर लिया तो उन्हें बढ़ी हुई सिक्योरिटी राशि देनी होगी। ग्राहकों को नए कनेक्शन में लगने वाले रेगुलेटर के लिए अब 150 रुपये की जगह 250 रुपये खर्च करने होंगे।

एक सिलेंडर वाले कनेक्शन की नई कीमत अब 3690 रुपये हो जाएगी। गैस स्टोव के लिए अलग से भुगतान करना होगा। बहरहाल रसोई गैस कनेक्शन के महंगा होने से आम लोगों को झटका लगेगा। रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के बीच कनेक्शन के महंगे होने से आम लोगों की जेब कटेगी।

 

5जी  स्पेक्ट्रम नीलामी को मिले केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी…

5जी स्पेक्ट्रम नीलामी को मिले केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी…

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश में पांचवी पीढ़ी की दूरसंचार सेवाएं शुरू करने की दिशा में अहम फैसला किया है। मोदी मंत्रिमंडल ने 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दे दी है। जानकारों के अनुसार सब सामान्य ढंग से चला तो इस साल दिवाली तक देशवासियों को 5जी दूरसंचार सेवाओं का तोहफा मिल सकता है।

20 साल तक ये सेवाएं संचालित करने के लिए जुलाई अंत तक सरकार कुल 72097.85 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की नीलामी करेगी। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में दूरसंचार विभाग के स्पेक्ट्रम नीलामी के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। नीलामी में सफल बोली लगाने वालों को देश की जनता और उद्यमों को 5 जी दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने के लिए स्पेक्ट्रम का लाइसेंस दिया जाएगा। इससे पहले आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी को हरी झंडी दी थी। देश की टेलीकॉम कंपनियां लंबे समय से 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी इंतजार कर रही हैं।

नीलामी से 5 लाख करोड़ मिलने की उम्मीद
इसके साथ ही देश में नई दूरसंचार क्रांति की शुरुआत हो गई है। दूरसंचार मंत्रालय इसी सप्ताह से इच्छुक दूरसंचार कंपनियों से आवेदन पत्र आमंत्रित करेगा। नीलामी प्रक्रिया जुलाई अंत में आरंभ की जाएगी। इसके लिए स्पेक्ट्रम की कुल कीमत 5 लाख करोड़ रखी गई है। इसके तहत सरकार नौ स्पेक्ट्रम की नीलामी करेगी। यह नीलामी 20 साल के लिए होगी।

2500 मेगाहर्ट्ज बैंड तक के लिए कर सकेंगी आवेदन
इस नीलामी में टेलीकॉम कंपनियां, 600, से 1800 मोगाहर्ट्ज बैंड और 2100, 2300, 2500 मेगाहर्टज बैंड की नीलामी के लिए आवेदन करेंगी। भारत सरकार 5जी स्पेक्ट्रम की कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग के साथ उन्नत सेवाओं को पहले ही परख चुकी है।

न अग्रिम भुगतान, न बैंक गारंटी : वैष्णव
केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि नीलामी में सफल रहने वाली कंपनियों को कोई अग्रिम भुगतान नहीं करना होगा। वे 20 समान किस्तों में भुगतान कर सकेंगी। उन्हें बैंक गारंटी से भी राहत दी गई है।

 

सोने - चांदी के कीमतों में आया बदलाव, देखे आज के भाव...

सोने - चांदी के कीमतों में आया बदलाव, देखे आज के भाव...

नई दिल्ली : सोने-चांदी के भाव में आज बदलाव नजर आ रहा है। आज यानी बुधवार 15 जून को सर्राफा बाजारों में सोना जहां सस्ता हुआ है, वहीं चांदी थोड़ी महंगी। चांदी जहां मंगलवार के बंद भाव के मुकाबले 227 रुपये प्रति किलो महंगी हुई है तो वहीं, सोना 28 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता। अब सोना अपने उच्चतम रेट से आज 5507 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता मिल रहा है तो चांदी अपने दो साल पहले के उच्च रेट से 15807 रुपये सस्ती है।

इंडिया बुलियंस एसोसिएशन द्वारा जारी हाजिर रेट के मुताबिक सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट शुद्ध सोना 28 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता होकर 50619 रुपये के रेट से खुला। वहीं, चांदी 227 रुपये चढ़कर 60193 रुपये प्रति किलो के रेट पर खुली ।

24 कैरेट सोने पर 3 फीसद जीएसटी जोड़ लें तो इसका रेट 52137 रुपये हो जा रहा है, वहीं ज्वैलर का 10 फीसद मुनाफा जोडऩे के बाद सोने का भाव 57351 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच जा रहा है। त्रस्ञ्ज जोडऩे के बाद चांदी की कीमत 61998 रुपये प्रति किलो हो गई है। इसमें ज्वैलर का 10 से 15 फीसद मुनाफा अलग से है। यानी आपको 10 फीसद मुनाफा लेकर ज्वैलर करीब 68198 रुपये में देगा।
 

सोने चांदी के कीमतों में आई भारी गिरावट, देखे आज के भाव....

सोने चांदी के कीमतों में आई भारी गिरावट, देखे आज के भाव....

नई दिल्ली : सोने-चांदी के भाव में आज बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। आज यानी मंगलवार 14 जून को सर्राफा बाजारों में सोना-चांदी दोनों सस्ते हुए हैं। चांदी जहां सोमवार के बंद भाव के मुकाबले 748 रुपये प्रति किलो सस्ती हुई है तो वहीं, सोना 710 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता हुआ है।
इंडिया बुलियंस एसोसिएशन द्वारा जारी हाजिर रेट के मुताबिक सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट शुद्ध सोना 710 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता होकर 50725 रुपये के रेट से खुला। वहीं, चांदी 748 रुपये गिरकर 60164 रुपये प्रति किलो के रेट पर खुली ।

24 कैरेट सोने पर 3 फीसद जीएसटी जोड़ लें तो इसका रेट 52246 रुपये हो जा रहा है, वहीं ज्वैलर का 10 फीसद मुनाफा जोडऩे के बाद सोने का भाव 57471 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच जा रहा है। त्रस्ञ्ज जोडऩे के बाद चांदी की कीमत 61968 रुपये प्रति किलो हो गई है। इसमें ज्वैलर का 10 से 15 फीसद मुनाफा अलग से है। यानी आपको 10 फीसद मुनाफा लेकर ज्वैलर करीब 68165 रुपये में देगा।

अब सोना अपने उच्चतम रेट से आज 5401 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता मिल रहा है तो चांदी अपने दो साल पहले के उच्च रेट से 15836 रुपये सस्ती है। वहीं, 18 कैरेट गोल्ड की कीमत अब 38044 रुपये प्रति 10 ग्राम है। यह 3 फीसद त्रस्ञ्ज के साथ 39185 रुपये प्रति 10 ग्राम का पड़ेगा। ज्वैलर का 10 पर्सेंट मुनाफा जोड़कर यह 43103 रुपये का पड़ेगा। अब 14 कैरेट सोने का भाव 29674 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। त्रस्ञ्ज के साथ यह 30564 रुपये प्रति 10 ग्राम पड़ेगा। इस पर 10 पर्सेंट मुनाफा जोड़ लें तो यह 33620 रुपये का पड़ेगा।
 

Jio ने दिया तगड़ा झटका! रिचार्ज प्लान 20% तक हुए महंगे, यहां देखें लिस्ट

Jio ने दिया तगड़ा झटका! रिचार्ज प्लान 20% तक हुए महंगे, यहां देखें लिस्ट

भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है। ET Now की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने अपने JioPhone टैरिफ में 20 फीसदी की बढ़ोतरी की है। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के 10 करोड़ से ज्यादा जियोफोन यूजर्स हैं।
कंपनी ने 28 दिनों की वैलिडिटी वाले 155 रुपये वाले प्लान की कीमत अब 186 रुपये कर दी है। इसी 28 दिनों की वैलिडिटी वाले 185 रुपये के प्लान की कीमत अब 222 रुपये कर दी गई, जिसमें हर रोज 2 जीबी डेटा दिया जाता है। इसी तरह, 336 दिनों वाले 749 रुपये वाले प्लान की कीमत 899 रुपये कर दी गई है।
यह प्लान 150 रुपये तक महंगा
इससे पहले कंपनी ने 749 रुपये वाले प्लान को 150 रुपये महंगा कर दिया था। दरअसल, ग्राहक जियोफोन खरीदने के लिए 1999 रुपये, 1499 रुपये और 749 रुपये का विकल्प चुन सकते थे। हालांकि कंपनी ने 749 रुपये के प्लान की कीमत बढ़ाकर 899 रुपये कर दी थी।
यह ऑफर उन ग्राहकों पर लागू होगा जो जियोफोन के वर्तमान यूजर हैं। अगर वह नया JioPhone खरीदना चाहते हैं तो 899 रुपये में उन्हें जियो फोन तो मिलेगा ही, साथ ही 1 साल का अनलिमिटेड प्लान भी साथ में दिया जाएगा। इसमें सालभर अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग के साथ कुल 24 जीबी डेटा मिलता है। इसके साथ जियो ऐप्स का भी मुफ्त सब्सक्रिप्शन है।
 

अब ई वॉलेट के ज़रिये भी निकाल सकेंगे एटीएम से पैसा...

अब ई वॉलेट के ज़रिये भी निकाल सकेंगे एटीएम से पैसा...

नई दिल्ली : अब आपको पैसा निकालने के लिए एटीएम कार्ड की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। यानि अब आप ई-वॉलेट के ज़रिये भी एटीएम से पैसा निकाल सकेंगे। जानकारी देते हुए भुगतान समाधान प्रदाता ओमनीकार्ड ने बताया कि उसने ई-वॉलेट के जरिये किसी भी एटीएम से नकदी निकासी की सुविधा शुरू की है। कंपनी ने दावा किया कि हाल में वह भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से लाइसेंस प्राप्त ऐसा पहला पीपीआई (प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट) बना है जिसने देश में किसी भी एटीएम से रूपे कार्ड के जरिये नकदी निकालने की सुविधा दी है। इससे पहले आरबीआई ने गैर-बैंकिंग लाइसेंस रखने वाले प्रतिष्ठानों को डिजिटल वॉलेट से नकदी निकालने की सुविधा देने की मंजूरी दी थी।

कंपनी ने यह भी कहा कि ओमनीकार्ड उपभोक्ता अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी एटीएम से पैसा निकाल सकेगे। इसमें कार्ड चोरी होने या कार्ड के क्लोन बनने जैसी धोखाधड़ी का खतरा भी नहीं होगा। ओमनीकार्ड के सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) संजीव पांडेय ने कहा कि वे उपयोगकर्ताओं को एक वैकल्पिक मंच उपलब्ध करवाते हैं जहां वे अपने बैंक खाते सुरक्षित रख सकते हैं, इसमें रूपे कार्ड या यूपीआई से जुड़े डिजिटल वॉलेट का उपयोग किया जाता है। ओमनीकार्ड रूपे सुविधायुक्त प्रीपेड कार्ड है जिसका मोबाइल ऐप भी है।
 

आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका, इतने फीसदी बढ़ाया बेंचमार्क लेंडिंग रेट...

आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका, इतने फीसदी बढ़ाया बेंचमार्क लेंडिंग रेट...

नई दिल्ली : आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने के बाद सबसे पहले आईसीआईसीआई बैंक ने अपने लोनदार ग्राहकों को झटका दिया है। आईसीआईसीआई ने बेंचमार्क लेंडिंग रेट को 50 फीसदी बढ़ा दिया है। अब यह दर 8.60 पर पहुंच गई है। आईसीआईसीआई बैंक ने यह फैसला रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के कल लिये गए ऐलान के बाद लिया है। आरबीआई ने बुधवार को रेपो रेट को 50 बेसिस प्वाइंट  बढ़ा दिया था। अब यह 4.90 फीसदी है।

एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट वह दर होती है जिससे नीचे या कम पर बैंक कर्ज नहीं दे सकता। अभी पांच मई को ही बढ़ाया गया था। तब इसे 50 फीसदी बढ़ाकर 8.10 फीसदी किया गया था। अब यह दर 8.60 फीसदी हो गई है। 

किसानों के लिए खुशखबरी: केंद्र ने इन 14 फसलों की MSP तय की, जानिए क्या है नई कीमत

किसानों के लिए खुशखबरी: केंद्र ने इन 14 फसलों की MSP तय की, जानिए क्या है नई कीमत

कैबिनेट की प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि 2014 से पहले 1-2 फसलों पर खरीद होती थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार आने के बाद बाकी फसलों को भी इसमें जोड़ा गया और किसानों की आय भी बढ़ी है.
अनुराग ठाकुर ने कहा है कि 2022-23 के खरीफ बिक्री सीजन के लिए 14 फसलों की MSP तय की गई है. धान की एमएसपी 2040 रुपए प्रति क्विंटल तय की गई है. धान की MSP में 100 रुपए प्रति क्विंटल की बढोत्तरी की गई है.
अरहल दाल पर 300 रुपए प्रति क्विंटल की बढोतरी
इसके साथ ही केंद्रीय कैबिनेट ने अरहर की दाल की एमएसपी में भी बढ़ोतरी की है. अरहर दाल (तूअर) की एमएसपी 6600 रुपए प्रति क्विंटल इस बार तय की गई है. पिछली बार से इस बार 300 रुपए प्रति क्विंटल रेट MSP का बढ़ाया गया है.
तिल की कीमत में इतनी बढोतरी
अनुराग ठाकुर ने कहा कि आज कैबिनेट की बैठक में फ़ैसला लिया गया है कि तिल के दाम में 523 रुपए की बढ़ोतरी होगी. मूंग पर प्रति क्विंटल 480 रुपए की बढ़ोतरी होगी. सूरजमुखी पर 358 रुपए प्रति क्विंटल है. मूंगफली पर 300 रुपए की बढ़ोतरी होगी.