CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |
जारी हुए पेट्रोल और डीजल के नए दाम, जानिये अपने शहर में तेल का रेट...

जारी हुए पेट्रोल और डीजल के नए दाम, जानिये अपने शहर में तेल का रेट...

 नई दिल्ली : महंगाई के मोर्च पर आम लोगों के लिए आज भी राहत भरी खबर आई है। सरकारी तेल कंपनियों ने सोमवार 25 अप्रैल के लिए पेट्रोल-डीजल के दाम जारी कर दिए हैं। तेल कंपनियों ने लगातार 19वें दिन आम लोगों को राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की हैं।


इससे पहले तेल कंपनियों ने 6 अप्रैल को पेट्रोल-डीजल की कीमत में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। दरअसल, 22 मार्च से पेट्रोल-डीजल के दाम में शुरू हुई बढ़ोतरी इसकी कीमतों में 14 बार वृद्धि करने के बाद बंद हुई है। पिछली 14 बार की बढ़ोतरी में पेट्रोल-डीजल 10 रुपये महंगे हो चुके हैं।


दिल्ली में आज पेट्रोल 105 रुपये 41 प्रति लीटर हो गया है जबकि डीजल 96 रुपये 67 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है। मुंबई में, पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रति लीटर 120.51 रुपये और 104.77 रुपये है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 115.12 रुपये जबकि डीजल का दाम 99.83 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 110.85 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 100.94 रुपये प्रति लीटर है।


गौरतलब है कि यूक्रेन रूस में युद्ध अभी जारी है। इसका वैश्विक असर भी देखा जा सकता है। ऐसे में अब पेट्रोल और डीजल के दामों को लेकर चिंता बढ़ गई है। वहीं दूसरी ओर इन दिनों क्रूड आयल के दाम भी आसमान को छू रहे हैं। ऐसे में पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने से आम आदमी को आर्थिक चोट लग रही है।


अपने शहर में ऐसे जानें पेट्रोल-डीजल के भाव
आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, HPCL उपभोक्ता HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

जियो यूजर्स की बल्ले-बल्ले: मात्र ₹200 में मिलेंगे डिज्नी+ हॉटस्टार समेत 14 OTT सब्सक्रिप्शन

जियो यूजर्स की बल्ले-बल्ले: मात्र ₹200 में मिलेंगे डिज्नी+ हॉटस्टार समेत 14 OTT सब्सक्रिप्शन

JioFiber ने हाल ही में दो नए एक्सटेंशन एंटरटेनमेंट ऑप्शन पेश किए हैं। ये एक्सटेंशन, उर्फ ​​एंटरटेनमेंट प्लान, केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध हैं, जिन्होंने पोस्टपेड JioFiber सर्विस का सब्सक्रिप्शन लिया है। इन एक्सटेंशन की वजह से अब यूजर्स एंट्री-लेवल ब्रॉडबैंड प्लान्स के साथ OTT (ओवर-द-टॉप) सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह एक ऐसा सुविधा है, जो जियो के अलावा किसी अन्य इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स के पास नहीं मिलेगी।

JioFiber के साथ एंटरटेनमेंट प्लान क्यों एक अच्छी बात है?
अब तक, यदि उपयोगकर्ता ओटीटी बंडल ब्रॉडबैंड प्लान्स के लिए जाना चाहते थे, तो उन्हें कम से कम (टैक्स के बिना) प्रति माह 1000 रुपये से अधिक खर्च करना होता था। लगभग हर ISP की पेशकश के साथ यही स्थिति है।

लेकिन एंटरटेनमेंट प्लान के साथ, अब JioFiber से बेस 30 Mbps ब्रॉडबैंड प्लान लेने वाले यूजर को भी ओटीटी सब्सक्रिप्शन मिल सकेगा। इसके अलावा, JioFiber के 100 Mbps ब्रॉडबैंड प्लान पर भी लोग एंटरटेनमेंट प्लान प्राप्त कर सकते हैं।

हम किन एंटरटेनमेंट प्लान्स के बारे में बात कर रहे हैं?
हाल ही में जियो ने पोस्टपेड JioFiber सर्विसेस के साथ एंटरटेनमेंट प्लान्स के आने की घोषणा की। उपयोगकर्ता अब 30 Mbps और 100 Mbps प्लान्स का सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं और फिर ओटीटी सब्सक्रिप्शन प्राप्त करने के लिए एंटरटेनमेंट प्लान भी खरीद सकते हैं।

JioFiber द्वारा दो एंटरटेनमेंट प्लान पेश किए गए हैं। सबसे सस्ता 100 रुपये का एंटरटेनमेंट प्लान (Entertainment plan) है, और दूसरा 200 रुपये का एंटरटेनमेंट प्लस प्लान (Entertainment Plus plan) है।

किस पैक में क्या मिलेगा?
बेस एंटरटेनमेंट प्लान के साथ, यूजर्स को 6 ओटीटी प्लेटफॉर्म- इरोज नाउ, लायंसगेट प्ले, शेमारूमी, यूनिवर्सल+, जियोसिनेमा और एएलटी बालाजी का सब्सक्रिप्शन मिलेगा।

एंटरटेनमेंट प्लस प्लान के साथ, यूजर्स को 14 ओटीटी प्लेटफार्म्स का सब्सक्रिप्शन मिलेगा, जिनमें ऊपर बताए 6 के साथ ही डिज्नी+ हॉटस्टार, सोनीलिव, ज़ी5, होइचोई, वूट, और वूट किड्स, डिस्कवरी + और सननेक्स्ट भी शामिल हैं।

ऐसे फ्री मिलेगा सेट-टॉप बॉक्स
ये प्लान JioFiber यूजर्स को एंट्री-लेवल ब्रॉडबैंड प्लान्स के लिए जाने और OTT प्लेटफॉर्म्स का सब्सक्रिप्शन पाने की सुविधा देते हैं। इसके अलावा, JioFiber एंटरटेनमेंट प्लान्स के साथ पोस्टपेड प्लान्स के लिए जाने वाले उपभोक्ताओं को बिना किसी अतिरिक्त लागत के Jio सेट-टॉप बॉक्स (STB) भी प्रदान करेगा।

 

एयरटेल का सबसे सस्ता प्लान, ग्राहक को मिलेगा बम्पर डेटा, जानें डिटेल्स....

एयरटेल का सबसे सस्ता प्लान, ग्राहक को मिलेगा बम्पर डेटा, जानें डिटेल्स....

नई दिल्ली : टेलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए शानदार प्लान पेश करती है। ग्राहक प्लान्स के बारे में जानकारी के लेने के बाद ही ऐसे प्लान को चुनता है, जो उसके लिए फायदेमंद हो। टेलीकॉम कंपनियों ने कुछ महीने पहले ही ने अपने प्लान्स को कीमतों में बढ़ोतरी की है.ऐसे में ग्राहक परेशान हो गए है। प्रत्येक महीने ग्राहक को कम से कम 250 रुपये का रिचार्ज कराना पड़ रहा है, जिसमें बेनिफिट्स भी काफी कम मिल रहे हैं।हम आपको आज एयरटेल के एक ऐसे प्लान के बारे में बता रहे हैं, जिसकी कीमत भी 20 रुपये से कम है। आइए जानते हैं इस प्लान के बारे में।


एयरटेल के इस प्लान की शुरुआत 19 रुपये से शुरू होती है। ये प्लान उस समय अधिक यूज में आएगा जब आपका डेली डेटा लिमिट खत्म हो और आपको कुछ डेटा की जरूर हो। हालांकि, जियो के 4G डेटा वाउचर की कीमत इससे सस्ती है। एयरटेल कंपनी 19 रुपये वाले प्लान में ग्राहक को 1GB हाई-स्पीड डेटा दे रही है। इसकी वैलिडिटी 1 दिन की होती है. यदि आप आप 1GB डेटा एक दिन में नहीं खत्म करते हैं तो वो एक्सपायर हो जाएगा।
 

Truecaller बंद करने जा रहा है ये पॉपुलर फीचर, गूगल की नई पॉलिसी के बाद किया ऐलान

Truecaller बंद करने जा रहा है ये पॉपुलर फीचर, गूगल की नई पॉलिसी के बाद किया ऐलान

दिल्ली :  गूगल ने कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स पर शिकंजा कसने का ऐलान किया है। गूगल की नई पॉलिसी के तहत Truecaller ने भी ये कन्फर्म किया है कि अब Truecaller से कॉल रिकॉर्डिंग नहीं की जा सकेगी।

ग़ौरतलब है Trecaller के टॉप फ़ीचर्स में से एक कॉल रिकॉर्डिंग का भी फ़ीचर है। भारत में भी लोग Truecaller के ज़रिए कॉल रिकॉर्ड करते हैं। अब नई पॉलिसी के आने से यहाँ भी असर पड़ेगा। Truecaller के मुताबिक़ अब दुनिया भर में कंपनी कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन देना बंद कर देगी।

आपको बता दें कि जिन स्मार्टफोन्स में नैटिव कॉल रिकॉर्डर फ़ीचर दिया गया है वो 11 मई के बाद से भी कॉल रिकॉर्डिंग करना जारी रख सकते हैं। लेकिन जिन स्मार्टफोन्स में कॉल रिकॉर्डिंग के लिए अलग से ऐप डाउनलोड किया है वो कॉल रिकॉर्डिंग नहीं कर पाएँगे।
 

कीमती धातुओं में आई गिरावट , देखे आज का ताजा भाव

कीमती धातुओं में आई गिरावट , देखे आज का ताजा भाव

मुंबई : वैश्विक बाजार में कीमती धातुओं में जारी गिरावट के दबाव में आज घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 91 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 645 रुपये प्रति किलोग्राम उतर गई।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 0.43 प्रतिशत की गिरावट लेकर 1943.06 डॉलर प्रति औंस पर और अमेरिकी सोना वायदा 0.29 प्रतिशत टूटकर 1939.30 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। इसी तरह इस दौरान चांदी हाजिर 1.36 प्रतिशत उतरकर 24.30 डॉलर प्रति औंस बोली गई।
वैश्विक बाजार की गिरावट का असर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में देखा गया।

इस दौरान सोना 91 रुपये गिरकर 52322 रुपये प्रति दस ग्राम पर सोना मिनी 39 रुपये फिसलकर 52317 रुपये प्रति दस ग्राम पर रही। इस दौरान चांदी 645 रुपये की बड़ी गिरावट लेकर 66480 रुपये प्रति किलोग्राम और चांदी मिनी 650 रुपये सस्ती होकर 66650 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।

 

सोना-चांदी के कीमतों में हुआ बदलाव , देखे आज का ताजा भाव

सोना-चांदी के कीमतों में हुआ बदलाव , देखे आज का ताजा भाव

मुंबई : विदेशी बाजारों में कीमती धातुओं में गिरावट के दबाव में आज घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 160 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 440 रुपये प्रति किलोग्राम फिसल गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 0.18 प्रतिशत की गिरावट लेकर 1946.26 डॉलर प्रति औंस पर और अमेरिकी सोना वायदा 0.52 प्रतिशत टूटकर 1945.50 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। इसी तरह इस दौरान चांदी हाजिर 0.42 प्रतिशत उतरकर 25.05 डॉलर प्रति औंस बोली गई।

वैश्विक बाजार की गिरावट का असर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में देखा गया। इस दौरान सोना 160 रुपये गिरकर 52589 रुपये प्रति दस ग्राम पर सोना मिनी 151 रुपये फिसलकर 52452 रुपये प्रति दस ग्राम पर रही।

इस दौरान चांदी 440 रुपये उतरकर 68330 रुपये प्रति किलोग्राम और चांदी मिनी 437 रुपये की गिरावट के साथ 68424 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।

 

बड़ी खबर: कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स का काम तमाम, इस दिन के बाद कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पाएंगे आप

बड़ी खबर: कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स का काम तमाम, इस दिन के बाद कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पाएंगे आप

अगर आप कॉल रिकॉर्ड करने के लिए किसी थर्ड-पार्टी ऐप की मदद लेते हैं, तो शायद कुछ दिन बाद आप ऐसा ना कर पाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि गूगल की नई पॉलिसी, एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर थर्ड-पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स पर शिकंजा कसने वाली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 11 मई से ऐप डेवलपर थर्ड पार्टी ऐप के जरिए कॉल रिकॉर्डिंग फीचर नहीं दे पाएंगे। कंपनी ने हाल ही में अपनी प्ले स्टोर पॉलिसी में कुछ बदलाव किए हैं और इनमें से एक का उद्देश्य एंड्रॉइड पर कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को बंद करना है। नई पॉलिसी के अनुसार, ऐप्स को अब प्ले स्टोर पर कॉल रिकॉर्डिंग के लिए एक्सेसिबिलिटी एपीआई का उपयोग करने की अनुमति नहीं है।
एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए इसका क्या मतलब है
इसका मतलब यह है कि एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स जो बिना बिल्ट-इन कॉल रिकॉर्डर के स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं, वे 11 मई के बाद कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पाएंगे। हालांकि, पॉलिसी में नए बदलाव, जो पहले Reddit यूजर्स NLL ऐप्स द्वारा देखे गए, केवल थर्ड-पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को प्रभावित करते हैं।
पहले की तरह काम करेगा इन-बिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग ऑप्शन
नेटिव कॉल रिकॉर्डिंग फीचर अभी भी हमेशा की तरह काम करेगा। इसलिए यदि किसी यूजर्स के स्मार्टफोन में एक बिल्ट-इन कॉल रिकॉर्डिंग विकल्प है, तो वह इसका उपयोग करना जारी रख सकता है। इसका मतलब है कि वे कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं, लेकिन किसी थर्ड-पार्टी ऐप के साथ नहीं। कॉल रिकॉर्डिंग की पेशकश करने वाले फोन शाओमी, कुछ सैमसंग और गूगल पिक्सेल फोन हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सिस्टम ऐप्स को कोई भी परमिशन मिल सकती है क्योंकि वे फोन में पहले से इंस्टॉल आते हैं।
सर्च दिग्गज कुछ समय से एंड्रॉइड डिवाइस पर कॉल रिकॉर्डिंग को रोकने के लिए काम कर रहा है। इसने एंड्रॉइड 6 पर रियलटाइम कॉल रिकॉर्डिंग तक पहुंच को ब्लॉक कर दिया और एंड्रॉइड 10 पर माइक्रोफोन पर कॉल रिकॉर्डिंग को प्रतिबंधित कर दिया। हालांकि, कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स ने एंड्रॉइड 10 और बाद के वर्जन पर कॉल रिकॉर्ड करने के लिए एक्सेसिबिलिटी सर्विस का उपयोग करना शुरू कर दिया। गूगल ने अपने डेवलपर सेमिनार में पॉलिसी चेंज को भी स्पष्ट किया है। प्रेजेंटर ने वेबिनार के दौरान गूगल प्ले पॉलिसी अपडेट को समझाया- "यदि ऐप फोन पर डिफ़ॉल्ट डायलर है और प्री-लोडेड भी है, तो आने वाली ऑडियो स्ट्रीम तक पहुंच प्राप्त करने के लिए एक्सेसिबिलिटी क्षमता की आवश्यकता नहीं है, और इसलिए, उल्लंघन नहीं होगा।"
 

एक और कार कंपनी ने भारत से बोरिया बिस्तर समेटा, आपके पास हुई इसकी कार तो जानिए क्या होगा?

एक और कार कंपनी ने भारत से बोरिया बिस्तर समेटा, आपके पास हुई इसकी कार तो जानिए क्या होगा?

जापानी की ऑटोमोबाइल कंपनी निसान (Nissan) ने भारत में डैटसन ब्रांड को बंद करने की घोषणा कर दी। निसान इंडिया ने एक बयान में कहा, "डैटसन रेडी-गो का प्रोडक्शन चेन्नई प्लांट (रेनो निसान ऑटोमोटिव इंडिया प्राइवेट लिमिटेड) में बंद हो गया है। जब तक इस मॉडल का स्टॉक रहेगा बिक्री जारी रहेगी। बता दें कि कंपनी अपनी कारों की सुस्त बिक्री को लेकर 2020 में रूस और इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका के साथ अन्य दो देशों में ब्रांड को बंद कर चुकी है।

सर्विसेज और वारंटी मिलती रहेगी
कंपनी ने बताया कि हमारे सभी मौजूदा और कार को खरीदने वाले नए ग्राहक पहली प्राथमिकता रहेंगे। देशभर में हमारे सभी डीलरशिप नेटवर्क पर सर्विसेज मिलती रहेगी। हम अपनी कारों पर मिलने वाली वारंटी और फ्री सर्विसेज भी देना जारी रखेंगे। कंपनी ने पहले ही डैटसन ब्रांड के दो अन्य मॉडलों का प्रोडक्शन बंद कर दिया था। इसके एंट्री लेवल पर छोटी कार गो और कॉम्पैक्ट मल्टी पर्पज व्हीकल गो प्लस है।

कंपनी ने बताया बंद करना स्ट्रेटजी का हिस्सा
डैटसन ब्रांड का बंद करना निसान की ग्लोबल ट्रांसफॉर्मेशन स्ट्रेटजी का एक हिस्सा है। कंपनी ने इसका ऐलान 2020 में किया था। कंपनी ने बताया कि निसान की ग्लोबल ट्रांसफॉर्मेशन स्ट्रेटजी के हिस्से के रूप में निसान मुख्य मॉडल और सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। वो ग्राहकों, डीलर भागीदारों और व्यापार के लिए सबसे अधिक लाभ लाता है। भारत में इसमें 100,000 से अधिक ग्राहक ऑर्डर के साथ सभी नए स्थानीय रूप से उत्पादित निसान मैग्नाइट शामिल हैं।

ऑटो बाजार में 9 साल पहले हुई थी एंट्री
जुलाई 2013 में जापानी की ऑटोमोबाइ कंननी निसान के डैटसन ब्रांड ने भारत में एंट्री की थी। तब कंपनी ने एंट्री लेवल हैचबैक 'डैटसन गो' को लॉन्च किया था। बाद में ग्लोबल लेवल पर डैटसन को फिर से लॉन्च किया था। ग्लोबल ट्रांसफॉर्मेशन स्ट्रेटजी के तहत निसान ने कहा था कि वह रूस में डैटसन व्यवसाय से बाहर निकल जाएगी और आसियान (दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के संघ) क्षेत्र में कुछ बाजारों में परिचालन को सुव्यवस्थित करेगी। कंपनी ने इंडोनेशिया में विनिर्माण कार्यों को रोकने की भी घोषणा की थी।

 

ओप्पो ने लॉन्च किया 5G स्मार्टफोन, कीमत भी आपके बजट में, होगी ये सारी फीचर...

ओप्पो ने लॉन्च किया 5G स्मार्टफोन, कीमत भी आपके बजट में, होगी ये सारी फीचर...

नई दिल्ली : ओप्पो A55s को कंपनी के लेटेस्ट 5G स्मार्टफोन के तौर पर लॉन्च कर दिया गया है। फिलहाल इसे चीन में लॉन्च किया गया है। स्पेसिफिकेशन की बात करें, तो यह Android-11 OS पर रन करता है। इसमें MediaTek Dimensity 700 प्रोसेसर दिया गया है, जिसके साथ 8GB तक RAM मिलती है। इसकी बैटरी 5,000mAh की है, जिसके साथ फास्ट चार्जिंग स्पीड दी गई है।


Oppo A55s प्राइस : लेटेस्ट Oppo A55s के 8GB RAM + 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत CNY 1,199 (लगभग 14,400 रुपये) है। इसका एक 6GB RAM और 128GB स्टोरेज वेरिएंट भी आता है, जिसकी कीमत CNY 1,099 (लगभग 13,157 रुपये) है। कंपनी ने ओप्पो के इस फोन को तीन Brisk Blue, Rhythm Black और Temperament Gold कलर ऑप्शन में पेश किया है।


OPPO A55s स्पेसिफिकेशन्स : OPPO A55s 5G में 6.5 इंच की आईपीएस एलसीडी स्क्रीन है जिसमें एक टियरड्रॉप नॉच है. स्क्रीन 720 x 160 पिक्सल का एचडी+ रिज़ॉल्यूशन, 60 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट, 60 हर्ट्ज़ टच सैंपलिंग रेट और 480 निट्स ब्राइटनेस प्रोड्यूस करती है। डिवाइस का पावर बटन एक फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ इंटिग्रेटेड है।


OPPO A55s बैटरी : डाइमेंशन 700 चिपसेट, 6GB/8GB RAM के साथ, OPPO A55s 5G के हुड के नीचे मौजूद है। डिवाइस 128 जीबी की इंटरनल स्टोरेज और एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट प्रदान करता है। हैंडसेट पुराने Android 11 OS और ColorOS 11.1 पर बूट होता है। जबकि यह 5,000mAh की बैटरी पैक करता है, यह केवल 10W चार्जिंग को सपोर्ट करता है।


OPPO A55s कैमरा : सेल्फी लेने के लिए OPPO A55s 5G में 8-मेगापिक्सल का कैमरा है। डिवाइस के रियर कैमरा सेटअप में 13-मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा, 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा है।
 

Apple बंद कर सकती है अपना ये सस्ता वाला iphone, जानिए फिर क्या होगा ऑप्शन

Apple बंद कर सकती है अपना ये सस्ता वाला iphone, जानिए फिर क्या होगा ऑप्शन

Apple इस साल के आखिर में iPhone 14 सीरीज लॉन्च करेगा जो पिछले साल सितंबर में लॉन्च हुई iPhone 13 सीरीज की जगह लेगी. IPhone 14 सीरीज के लॉन्च के साथ, यह संभावना है कि ऐप्पल iPhone 11 को बंद कर सकता है, एक ऐसा स्मार्टफोन जो 2019 में लॉन्च होने के बाद से Apple के लिए काफी पॉपुलर साबित हुआ है. एक रिपोर्ट के मुताबिक Apple iPhone 11 इस साल के अंत में iPhone 14 सीरीज के लॉन्च के साथ बंद हो जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक iPhone 11 के कारण लोग iPhone SE 3 या iPhone SE 2022 को नहीं खरीद रहे हैं.
IPhone 11 2020 में दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन था. अब, जबकि iPhone 11, iPhone SE 2022 से दो साल से अधिक पुराना है, यह कथित तौर पर अपने डुअल कैमरे और बड़ी स्क्रीन के कारण ज्यादा सेल ला रहा है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि iPhone 14 सीरीज के लॉन्च के बाद iPhone 12 सीरीज की कीमत में और गिरावट देखने को मिल सकती है. Apple ने iPhone 13 सीरीज के लॉन्च के बाद iPhone 12 Pro मॉडल को बंद कर दिया, लेकिन फोन अभी भी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और अन्य रिटेल शॉप पर खरीदने के लिए उपलब्ध हैं.
iPhone 11 को 2019 में iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max के साथ लॉन्च किया गया था. iPhone 11 एक 6.1-इंच लिक्विड रेटिना LCD डिस्प्ले और एक नॉच के साथ आता है. यह Apple A13 बायोनिक चिपसेट पर काम करता है और इसमें एक डुअल रियर कैमरा सेटअप है जिसमें दो 12-मेगापिक्सेल के कैमरा शामिल हैं.
iPhone 11 वर्तमान में Apple की आधिकारिक वेबसाइट पर 49,900 रुपये में बिक्री के लिए उपलब्ध है. iPhone 11 के खरीदार Amazon और Flipkart जैसे अन्य प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध एक्सचेंज और बैंक ऑफर्स के साथ और सस्ते में खरीद सकते हैं.

 

वाह! FREE में मिल रहा JioPhone, पूरे साल मुफ्त में यूज करें डेटा-कॉलिंग और कई सर्विसेज भी

वाह! FREE में मिल रहा JioPhone, पूरे साल मुफ्त में यूज करें डेटा-कॉलिंग और कई सर्विसेज भी

Reliance Jio के पास अपने हर ग्राहक की जरूरत को पूरा करने से लिए ढेर सारे प्लान्स हैं। लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि जियो के पास एक ऐसा प्लान भी है जिसके जरिए यूजर्स एक 4G फीचर फोन खरीद सकते हैं वो भी बिलकुल फ्री। बता दें कि जियो के इस फोन में आप गूगल, फेसबुक और व्हाटसऐप जैसे कई ऐप्स चला सकते हैं। अगर आप भी जियो के इस फोन को फ्री में खरीदना चाहते हैं तो ये जान लें की ये स्कीम जियो के 1,499 रुपये वाले प्लान के साथ दी जा रही है। इस ऑफर के तहत JioPhone ही नहीं बल्कि 1 साल की वैलिडिटी के लिए डेटा और कॉलिंग की सुविधा भी दी जा रही है। यह प्लान उन यूजर्स के लिए बेहद ही बढ़िया है जो फीचर फोन खरीदने का प्लान कर रहे हैं। तो आइए जानते हैं इस प्लान के और फोन के बारे में हर जरूरी डिटेल्स।
JioPhone 1,499 रुपये के प्लान के फायदे
यह प्लान सिर्फ जियोफोन यूजर्स के लिए है। इसकी कीमत 1,499 रुपये है। इसमें यूजर्स को किसी भी नेटवर्क पर कॉल करने के लिए फ्री वॉयस कॉलिंग की सुविधा दी जाएगी। इस प्लान में कुल मिलाकर 24 जीबी डेटा दिया जा रहा है। इस प्लान में आपको Jio ऐप्स का सब्सक्रिप्शन भी फ्री दिया जाएगा। इस प्लान के साथ JioPhone भी आपको फ्री में दिया जा रहा है।
JioPhone की खासियत
इस फोन में 2.4 इंच का QVGA डिस्प्ले है। इसका डिजाइन बहुत ही कॉम्पैक्ट है। फोन में हेडफोन जैक मौजूद है। साथ ही एसडी कार्ड स्लॉट भी दिया गया है। इसमें अल्फ़ान्यूमेरिक कीपैड भी है। इसके अलावा टॉर्च लाइट, रिंगटोन, कैमरा, माइक्रोफोन और स्पीकर, कॉल हिस्ट्री और फोन कॉन्टैक्ट्स आदि शामिल हैं। बैटरी की बात करें तो फोन में 1500mAh की बैटरी दी गई है। यह बैटरी 9 घंटे तक का टॉक टाइम देती है। 128 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड का सपोर्ट आपको मिलता है। 0.3 मेगापिक्सल का रियर और फ्रंट कैमरा है। इसमें आपको My Jio, JioPay, JioCinema, JioSaavn, JioGames, JioRail, WhatsApp, GoogleAssistant, JioVideocall, Messages ऐप्स का सपोर्ट मिलता है। ये फोन हिंदी, अंग्रेजी समेत 18 भाषाओं को सपोर्ट करता है।
 

सोने - चाँदी की कीमतों में हुई इतने रुपये की वृद्धि....

सोने - चाँदी की कीमतों में हुई इतने रुपये की वृद्धि....

मुंबई : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं में आयी तेजी के बल पर आज घरेलू स्तर पर भी दोनों प्रमुख धातुओं में जबरदस्त तेजी रही। इस दौरान सोना 594 रुपये प्रति दस ग्राम और चाँदी 1555 रुपये प्रति किलोग्राम उछल गयी।


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.88 प्रतिशत बढ़कर 1991.94 डॉलर प्रति औंस पर और अमेरिकी सोना वायदा 1.19 प्रतिशत बढ़कर 1994.30 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इस दौरान चाँदी 1.25 प्रतिशत की तेजी के साथ 26 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गयी।
देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 594 रुपये की बढ़त के साथ 53575 रुपये प्रति दस ग्राम पर और सोना मिनी 597 रुपये की तेजी के साथ 53392 रुपये प्रति दस ग्राम पर रहा। इस दौरान चाँदी 1555 रुपये की उछाल लेकर 70605 रुपये प्रति किलोग्राम और चाँदी मिनी 1502 रुपये की बढ़त के साथ 70596 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।
00 की कीमतों में बदलाव नहीं
नयी दिल्ली : देश में आज जीवाश्म ईंधन की कीमत में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। तेल विपणन कंपनियों ने पिछले 13 दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया है।


इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल 105.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 120.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 104.77 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है।
चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 110.85 रुपये और डीजल की कीमत 100.94 रुपये पर बरकरार है। कोलकाता में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 115.12 रुपये प्रति लीटर और 99.83 रुपये प्रति लीटर है।


रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे संकट के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों ने रफ्तार पकड़ ली है। लंदन ब्रेंट क्रूड आज 0.72 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 113.98 डालर प्रति बैरल पर और अमेरिकी क्रूड 0.43 प्रतिशत की बढोतरी के साथ 108.68 डालर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।


देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 137 दिन की स्थिरता के बाद गत 22 मार्च से बढऩी शुरू हुई थी। कंपनियों ने पिछले 26 दिन में 14 बार पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि की। इस दौरान इनके दामों में करीब 10 रुपये प्रति लीटर की तेजी आयी है।
उल्लेखनीय है कि मंगलवार लगातार 13वां दिन है, जब कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इससे पहले एक अप्रैल को कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था।
 

देखे आज पेट्रोल-डीजल के दाम....

देखे आज पेट्रोल-डीजल के दाम....

नयी दिल्ली : देश में आज जीवाश्म ईंधन की कीमत में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। तेल विपणन कंपनियों ने पिछले 13 दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया है।


इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल 105.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 120.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 104.77 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है।
चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 110.85 रुपये और डीजल की कीमत 100.94 रुपये पर बरकरार है। कोलकाता में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 115.12 रुपये प्रति लीटर और 99.83 रुपये प्रति लीटर है।


रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे संकट के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों ने रफ्तार पकड़ ली है। लंदन ब्रेंट क्रूड आज 0.72 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 113.98 डालर प्रति बैरल पर और अमेरिकी क्रूड 0.43 प्रतिशत की बढोतरी के साथ 108.68 डालर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।


देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 137 दिन की स्थिरता के बाद गत 22 मार्च से बढऩी शुरू हुई थी। कंपनियों ने पिछले 26 दिन में 14 बार पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि की। इस दौरान इनके दामों में करीब 10 रुपये प्रति लीटर की तेजी आयी है।
उल्लेखनीय है कि मंगलवार लगातार 13वां दिन है, जब कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इससे पहले एक अप्रैल को कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था।
 

पेट्रोल-डीजल के दाम जारी . देखे आज कितनी है कीमत

पेट्रोल-डीजल के दाम जारी . देखे आज कितनी है कीमत

नई दिल्ली : देश में आज जीवाश्म ईंधन की कीमत में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। तेल विपणन कंपनियों ने पिछले 12 दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया है।
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल 105.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 120.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 104.77 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है।

चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 110.85 रुपये और डीजल की कीमत 100.94 रुपये पर बरकरार है। कोलकाता में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 115.12 रुपये प्रति लीटर और 99.83 रुपये प्रति लीटर है।

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 137 दिन की स्थिरता के बाद गत 22 मार्च से बढऩी शुरू हुई थी। कंपनियों ने पिछले 25 दिन में 14 बार पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि की। इस दौरान इनके दामों में करीब 10 रुपये प्रति लीटर की तेजी आयी है।

उल्लेखनीय है कि सोमवार लगातार 12वां दिन है, जब कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इससे पहले एक अप्रैल को कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

 

आज से बदल गया बैंकों के खुलने का समय, जाने क्या है अब नया समय....

आज से बदल गया बैंकों के खुलने का समय, जाने क्या है अब नया समय....

नई दिल्ली : आज से बैंकों के खुलने के समय में बदलाव किया गया है। अब बैंक पहले की तुलना में एक घंटे पहले खुलेंगे। बैंकों के खुलने की नई टाइमिंग 18 अप्रैल यानि कि आज से शुरू हो गई है। बैंक अब 9 बजे खुला करेंगे और बंद होने का टाइम पहले वाला ही रहेगा। बैंकों को 1 घंटे पहले खोलने का निर्देश रिजर्व बैंक की तरफ से दिया गया है। रिजर्व बैंक के इस निर्देश से आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि उन्हें बैंकिंग से जुड़े काम के लिए 1 घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा। बता दें कि पहले बैंक 10 बजे खुला करते थे।

आरबीआई के नए निर्देश से ऑफिस आने जाने वाले लोगों को बड़ी राहत मिली है। ऑफिस का काम शनिवार या रविवार को बंद रहता है, लेकिन इसके बावजूद लोग बैंक का काम नहीं करा पाते हैं क्योंकि हाफ डे के चलते काम अधूरा या लटक जाता है। अब एक घंटे पहले बैंक खुलने से ऑफिस जाने वाले लोग अपना काम पहले ही निपटा कर दफ्तर जा सकेंगे। हालांकि पहले बैंकों का समय 9 बजे ही था, लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए खुलने के समय में फेरबदल किया गया था और इसे बढ़ाकर 10 बजे किया गया था। अब चूंकि कोरोना की स्थिति सामान्य हो चली है, तो बैंकों के समय को पूर्व की स्थिति में लाया जा रहा है।

इसी के साथ रिजर्व बैंक ने विदेशी मुद्रा विनियमन बाजार और सरकारी सिक्योरिटीज के लेनदेन के समय में भी बदलाव किया है। रिजर्व बैंक के मुताबिक, अब 18 अप्रैल दिन सोमवार से फोरेक्स डेरिवेटिव्स, रुपी इंटस्टे रेट डेरिवेटिव्स, कॉरपोरेट बॉन्ड रेपो के साथ ही आरबीआई के विनियमन से चलने वाले बाजारों में ट्रेडिंग 10 बजे के बदले 9 बजे शुरू होगी। यही व्यवस्था पहले भी लागू थी, लेकिन उसमें कोरोना के चलते बदलाव किया गया था। अब उसे भी पूर्व की स्थिति में लाया जा रहा है।

एक ऐसे ही प्रमुख निर्देश में रिजर्व बैंक ने यूपीआई से कैश विड्रॉल की सुविधा शुरू करने की इजाजत दे दी है। यह सुविधा पूरी तरह से कार्डलेस होगी और इसके लिए आपको एटीएम में कोई एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी। एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड से होने वाले फ्रॉड को देखते हुए यूपीआई से कार्डलेस ट्रांजैक्शन की सर्विस शुरू की गई है। इस सर्विस में आप यूपीआई के जरिये एटीएम से पैसे निकालेंगे।

 

Hyundai, Tata की बढ़ेगी टेंशन, Maruti ने किया बड़ा ऐलान

Hyundai, Tata की बढ़ेगी टेंशन, Maruti ने किया बड़ा ऐलान

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) कई कंपनियों को टक्कर देने और इलेक्ट्रिक गाड़ियों (ईवी) के क्षेत्र में पहले स्थान पर पहुंचने के लिए कई इलेक्ट्रिक व्हीकल मॉडल उतारने की तैयारी कर रही है। हालांकि, इस सेग्मेंट में अभी कंपनी का कोई मॉडल नहीं है। कंपनी के नए प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हिसाशी ताकेयूची ने यह बात कही।
कंपनी की योजना 2025 में पहला इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल उतारने की है। देश में ईवी की मांग बढ़ने पर वह भविष्य में अपने फैक्ट्री में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बनाने पर भी विचार कर रही है। पहला ईवी मॉडल सुजुकी मोटर के गुजरात फैक्ट्री में बनाया जाएगा। ताकेयूची ने कहा, ''इंडियन मार्केट में ईवी मॉडल उतारने के मामले में हम अन्य कंपनियों से कुछ पीछे रह गए हैं, वैसे भी बाजार में ईवी की मांग सीमित है। वास्तव में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री अभी भी बहुत सीमित है।''

उन्होंने कहा, ''लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम ईवी के बारे में कुछ नहीं कर रहे। हम अपने मौजूदा मॉडलों के साथ बीते एक साल से भी अधिक समय से ईवी का टेस्ट कर रहे हैं। यह टेस्ट भारतीय माहौल के अनुरूप किया जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारी ईवी टेक्नोलॉजी भारत के पर्यावरण के लिहाज से अच्छी है।''

ताकेयूची ने कहा कि कंपनी पहला इलेक्ट्रिक वाहन 2025 में उतारेगी और फिर एक के बाद एक कई मॉडल उतारे जाएंगे। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन बहुत महंगे होते हैं और वर्तमान टेक्नोलॉजी के साथ किफायती इलेक्ट्रिक वाहन बनाना काफी कठिन है। यह पूछे जाने पर कि क्या इसका मतलब यह है कि कंपनी का पहला ईवी 10 लाख रुपये से कम का नहीं होगा, ताकेयूची ने कहा, ''मैं आपको इसका स्पष्ट जवाब नहीं दे सकता हूं, लेकिन लागत के मोर्चे पर प्रतिस्पर्धी बने रहते हुए कम महंगा इलेक्ट्रिक वाहन लाना काफी मुश्किल है। इसकी वजह बैटरी की लागत है।''
 

शनिवार को राहत! पेट्रोल डीजल के नए रेट जारी, सबसे सस्ता पेट्रोल 91.45 रुपये लीटर

शनिवार को राहत! पेट्रोल डीजल के नए रेट जारी, सबसे सस्ता पेट्रोल 91.45 रुपये लीटर

नई दिल्ली | तेल कंपनियों ने आज शनिवार के लिए पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। आज 16 अप्रैल को पेट्रोल और डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। आज लगातार 10 वां दिन है जब पेट्रोल और डीजल के रेट स्थिर रखे गए हैं। यानी लोगों को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आज भी राहत है। इससे पहले 6 अप्रैल को फ्यूल के दाम में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। आज भी देशभर में पुरानी कीमतें ही प्रभावी हैं। 

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये/लीटर
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 96.67 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल 120.51 रुपये लीटर और डीजल 104.77 रुपये लीटर बिक रहा है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल और डीजल क्रमश: 115.12 रुपये और 99.83 रुपये लीटर है। वहीं, चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 110.85 रुपये और डीजल 100.94 रुपये लीटर बिक रहा है। श्रीगंगानगर में पेट्रोल 122.93 रुपये लीटर और डीजल 105.34 रुपये लीटर है। भोपाल में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 118.14 रुपये लीटर और डीजल की कीमत 101.16 रुपये लीटर है। पटना में पेट्रोल-डीजल क्रमश: 116.23 और 101.06 रुपये प्रति लीटर है।
सबसे सस्ता और महंगा पेट्रोल-डीजल
18 दिन में पेट्रोल-डीजल के दाम में 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जा चुकी है। देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में 123.46 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 107.61 रुपये प्रति लीटर।  वहीं, सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 91.45 रुपये और डीजल 85.83 रुपये लीटर है।  
 
पेट्रोल-डीजल के नए रेट हुए जारी, परभणी से 18 रुपये सस्ता है दिल्ली में पेट्रोल

पेट्रोल-डीजल के नए रेट हुए जारी, परभणी से 18 रुपये सस्ता है दिल्ली में पेट्रोल

नई दिल्ली : पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी हो गए हैं। देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में 123.47 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है। डीजल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 107.68 रुपये प्रति लीटर। वहीं, सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 91.45 रुपये और डीजल 85.83 रुपये लीटर है।

अगर परभणी के रेट से दिल्ली के रेट की तुलना करें तो दिल्ली में पेट्रोल महाराष्ट्र के मुकाबले 18.06 रुपये सस्ता है। वहीं, राजस्थान के जयपुर में 5 रुपये 44 पैसे तो मध्य प्रदेश में 5.33 रुपये कम रेट पर पेट्रोल मिल रहा है। परभणी से 14.76 रुपये सस्ता पेट्रोल झारखंड के रांची में है तो बिहार के पटना में यह 7.24 रुपये सस्ता है।

जबकि, चेन्नई में 12.62 रुपये बेंगलुरु में 12.38 रुपये कम रेट पर पेट्रोल मिल रहा है। अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग टैक्स और ट्रांसपोटेशन चार्ज की वजह से अलग-अलग शहरों में पेट्रोल के रेट में अंतर है। अगर कोलकाता की बात करें तो यहां परभणी से 8.35 रुपये सस्ता पेट्रोल मिल रहा है। वहीं, आगरा और लखनऊ में क्रमश: 18.44 और 18.22 रुपये कम रेट पर पेट्रोल आप खरीद रहे हैं। पोर्ट ब्लेयर में परभणी के मुकाबले पेट्रोल 32.02 रुपये सस्ता है।

लगातार नौवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इससे पहले भी एक अप्रैल को कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। यानी लोगों को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत है। इससे पहले पिछले बुधवार को 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। बता दें 22 मार्च से पेट्रोल-डीजल के दाम में 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जा चुकी है।

श्रीगंगानगर में पेट्रोल 122.93 रुपये लीटर और डीजल 105.34 रुपये लीटर है। भोपाल में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 118.14 रुपये लीटर और डीजल की कीमत 101.16 रुपये लीटर है। पटना में पेट्रोल-डीजल क्रमश: 116.23 और 101.06 रुपये प्रति लीटर है।

यहां मिला रहा एक रुपये प्रति लीटर पेट्रोल, भीड़ इतनी कि पुलिस बुलानी पड़ी...

यहां मिला रहा एक रुपये प्रति लीटर पेट्रोल, भीड़ इतनी कि पुलिस बुलानी पड़ी...

मुंबई : आसमान छूती पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बीच क्या आप 1 रुपये लीटर में पेट्रोल खरीदने के बारे में सोच सकते हैं? नहीं ना... लेकिन महाराष्ट्र के सोलापुर में एक रुपये प्रति लीटर ही पेट्रोल बेचा गया। इसे खरीदने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई। हालत यह हुई कि भीड़ नियंत्रित करने के लिए पुलिस तक को बुलाना पड़ गया।

तेल की कीमतें पिछले 10 दिन से स्थिर हैं। हालांकि, इससे पहले यह लगातार 10 दिन तक बढ़ी थीं। ऐसे में महंगाई की मार आम आदमी की जेब पर पड़ी रही है। ऐसे में सोलापुर में 500 लोगों को एक रुपये प्रति लीटर की दर से पेट्रोल दिया गया। यह आयोजन डॉ. आंबेडकर स्टूडेंट्स एंड यूथ पैंथर्स की ओर से आयोजित किया गया था।

दरअसल, यह आयोजन पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों का विरोध करने व डॉ. भीमराव आंबेडकर की जंयती के मौके पर किया गया था। विरोध स्वरूप सिर्फ 500 लोगों को ही सस्ती दर पर पेट्रोल दिया गया। हालांकि, इसके बाद भी काफी देर तक लोग पेट्रोल पंप पर पहुंचते रहे। संगठन की प्रदेश इकाई के नेता महेश सर्वगौडा ने कहा, महंगाई तेजी से बढ़ी है और पेट्रोल का दाम 120 रुपये प्रति लीटर हो गया है। ऐसे में लोगों को राहत देने और डॉ. आंबेडकर की जयंती मनाने के लिए एक रुपये की दर पर पेट्रोल बेचने का फैसला किया गया।
 

शादियों के आयोजन पर महंगाई की मार, बैंडबाजा से ज्वेलरी तक के बढ़े भाव...

शादियों के आयोजन पर महंगाई की मार, बैंडबाजा से ज्वेलरी तक के बढ़े भाव...

नई दिल्ली : सूर्य के मेष राशि में प्रवेश करने के साथ ही आज से खरमास समाप्त हो जाएगा। इसके साथ ही मांगलिक कार्य शुरू हो जाएंगे। इस बार दिल्ली में बड़ी संख्या में शादियां होनी हैं, जिसके चलते बंपर खरीदारी की उम्मीद है। बैंच्ेट हॉल, होटल से लेकर गेस्ट हाउस तक को अच्छी बुकिंग मिली है। लेकिन शादियों के साये पर महंगाई का असर भी दिख रहा है। ज्वेलरी बाजार में खरीदार बेहद कम हैं। सब्जियों व अन्य जरूरी सामानों के दाम ऊंचे होने के कारण खाने-पीने का मेन्यू भी सीमित किया जा रहा है।

उधर, कपड़े से लेकर सजावट तक का खर्च बढ़ गया है। कुल मिलाकर बीते वर्ष की तुलना में शादी की खर्च 25 से 30 फीसदी तक बढ़ गया है।आने वाले 19 तारीख तक दिल्ली में करीब साढ़े तीन लाख शादियां होनी हैं। ऑल इंडिया बैंच्ेट हॉल फेडरेशन के सदस्य भूपेंद्र सिंह बताते हैं कि दिल्ली में बैंच्ेट हॉल, फार्म हाउस, सामुदायिक भवन और होटल की संख्या 60 हजार से अधिक है। इनमें से अधिकांश में शादियों की बुकिंग है। 14, 15, 17 और 19 अप्रैल को बड़ा साया हैं, जिसमें करीब साढ़े तीन लाख शादियां होनी हैं, लेकिन महंगाई के चलते लोग बाकी खर्चों में कटौती कर रहे हैं। फूल महंगा होने से सजावट का खर्च बढ़ गया है। बैंड-बाजा और बग्गी की बुकिंग भी बीते वर्षों से महंगी हुई है।


दिल्ली होटल एसोसिएशन से जुड़े सौरभ छाबड़ा बताते हैं कि इस बार अच्छी बुकिंग मिल रही है। पूरी क्षमता के साथ शादी समारोह आयोजित करने अनुमति मिलने का लाभ भी दिख रहा है। लेकिन महंगाई के देखते हुए लोग खाने-पीने का मेन्यू छोटा कर रहे हैं या फिर ऑफर में बुकिंग कराना पसंद कर रहे हैं। इसके तहत बुकिंग के साथ खाने की प्लेट का खर्च भी शामिल होता है। बैंक्वेट हाल चलाने वाली कविता राणा बताती हैं कि लोगों को शादी करानी है इसलिए बुकिंग तो अच्छी खासी मिल रही है, लेकिन लोग खर्चों को कम करने की कोशिश कर रहे हैं।
अप्रैल में शादी के बड़े मुहूर्त
14, 15, 17, 19, 20, 21, 22, 23, 27, 28, 29 अप्रैल


सोना आसमान पर, खरीदारी नहीं मिल रहे
चांदनी चौक स्थित कूचा महाजनी के ज्वेलर ऋषि वर्मा कहते हैं कि पहली बार ऐसा देख रहे हैं कि न नवरात्र में ग्राहक थे और न अब शादी का साया शुरू होने से पहले। सोने की कीमतें 53700 रुपये जा पहुंची हैं। कुछ ग्राहक आ भी रहे हैं तो वो पुरानी ज्वेलरी देकर नई बनाना चाहते हैं। बेटी की शादी में मां अपनी पुरानी ज्वेलरी देकर नई डिजाइन की ज्वेलरी बनवा रही है। इसमें सिर्फ बनाने का खर्च जाता है। नई ज्वेलरी खरीदने वाले ग्राहक बेहद कम हैं।


10 फीसदी से अधिक बढ़ गए कपड़ों के दाम
पेट्रोल-डीजल और सीएनजी महंगी होने का असर कपड़े की कीमतों पर दिख रहा है। सरोजिनी नगर मिनी मार्केट ट्रेड एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक रंधावा का कहना है कि हाल-फिलहाल में ही कपड़े के दाम 10 फीसदी तक बढ़े हैं। क्योंकि फैक्टरी से दुकान तक माल ढुलाई महंगी हो गई है। ग्राहक कहते हैं कि कुछ दिन पहले तो दाम कुछ ओर थे, अब आप ज्यादा लगा रहे हैं। तब उन्हें समझाना पड़ता है कि माल ढुलाई बढऩे से कीमतें बढ़ गई हैं।