कोरोना अपडेट 29 नवम्बर: प्रदेश में आज रायगढ़ और रायपुर में मिले सर्वाधिक मरीज, 21 जिलो में नहीं मिले कोई मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    BREAKING NEWS: हंगामे के बीच कृषि कानून वापसी बिल पारित    |    कोरोना अपडेट 28 नवम्बर: प्रदेश में आज कम टेस्ट के बावजूद ज्यादा मिले मरीज, दुर्ग और रायपुर में मिले सर्वाधिक मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    BIG NEWS: मस्जिद में कृष्ण की मूर्ति स्थापित करने की महासभा की धमकी के बाद मथुरा में धारा 144 लागू    |    टिकैत ने फिर दी धमकी: दिमाग ठीक कर ले भारत सरकार, नहीं तो 26 जनवरी दूर नहीं…    |    कोरोना अपडेट 27 नवम्बर: प्रदेश का ये जिला बना हुआ है कोरोना का हॉटस्पॉट, आज मिले इतने मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    मौसम अलर्ट: इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट    |    कोरोना अपडेट 26 नवम्बर: प्रदेश में आज मिले इतने मरीज, रायगढ़, रायपुर और जशपुर में लगातार बढ़ रहे है मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    बड़ी खबर: कोरोना के नए स्ट्रेन के चलते छह अफ्रीकी देशों से विमान सेवा हुई रद्द    |    26/11 Mumbai Attack की 13वीं बरसी पर राजनेताओं ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि    |
 काम की खबर: 1 सितंबर से बदल जाएंगे रोजमर्रा से जुड़े ये नियम, ये होगा बड़ा फायदा

काम की खबर: 1 सितंबर से बदल जाएंगे रोजमर्रा से जुड़े ये नियम, ये होगा बड़ा फायदा

बहुत जल्द आपके जीवन में कुछ बदलाव होने वाले हैं जिसमे से कुछ आपके जेब पर डारेक्ट आसार डालने वाले हैं इनमें आधार लिंकिंग, प्रोविडेंट फंड, रसोई गैस की कीमतें, GST रिटर्न दाखिल करना और बहुत कुछ शामिल होंगे। आइये हम आपको बताते हैं की कैसे आपके जीवन से जुड़े ये 5 नियम 1 सितंबर 2021 से बदल जाएंगे। 

आम तौर हर महीने की पहली तारीख से कई नियम लागू होते हैं। चाहे वे बैंक से जुड़े हों या फिर पोस्ट ऑफिस या टैक्स से ये नए नियम बैंक अकाउंट से लेकर घरेलू बजट तक कई चीजों को प्रभावित करेंगे। यहां हम आपको ऐसे अहम नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें अगले महीने 1 सितंबर से कुछ बदलाव होने जा रहे हैं। जिसमे से सबसे पहले 

1 LPG की कीमतों में बढ़ोतरी
रसोई गैस की कीमतें लगातार दो महीने से बढ़ाई जा रही हैं। अगस्त में रसोई गैस की कीमतों में 25 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी। जुलाई में LPG सिलेंडर की कीमतों में 25.50 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी। ये बढ़ोतरी सितंबर में भी जारी रहने की उम्मीद है। इस साल जनवरी से रसोई गैस की कीमतों में 165 रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई है।

02 जीएसटी नहीं भर पाएंगे
जिन करदाताओं ने पिछले दो महीनों में जीएसटीआर-3बी रिटर्न दाखिल नहीं किया है, वे 1 सितंबर से जीएसटीआर-1 में आउटवार्ड यानी बाहर भेजे जाने वाली सप्लाई की डिटेल फाइल नहीं कर पाएंगे। जीएसटीएन ने कहा कि केंद्रीय जीएसटी नियमों का नियम-59(6), जो जीएसटीआर-1 दाखिल करने में प्रतिबंध का प्रावधान करता है, 1 सितंबर, 2021 से लागू होगा।

3 आधार-PF को लिंक करना हुआ अनिवार्य
सितंबर से, एंपलॉयर्स आपके  प्रोविडेंट फंड (PF) अकाउंट में अपना योगदान तभी जमा कर पाएंगे, जब आपका आधार कार्ड आपके यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) से लिंक होगा। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने सामाजिक सुरक्षा संहिता, 2020 की धारा 142 में संशोधन किया है, जिससे सर्विस का लाभ उठाने, बेनिफिट लेने, पेमेंट लेने आदि के लिए इस लिंकिंग को अनिवार्य कर दिया गया है।

PF अकाउंट होल्डर्स सभी बेनिफिट्स तभी उठा पाएंगे, जब उन्होंने अपने आधार को अपने UAN से लिंक किया होगा। इस लिंकिंग प्रोसेस को पूरा किए बिना न तो कर्मचारी और न ही एंपलायर का योगदान PF अकाउंट्स में जमा किया जा सकता है।

04 गाड़ियां महंगी होगी
गाड़ियां महंगी हाल ही में लिए गए फैसले के अनुसार वाहन खरीदार द्वारा अपने डेमेज कवर को वहन किया जाएगा। इसके नतीजे में सितंबर से कार खरीदने पर डाउन पेमेंट 10-12 हजार रुपये तक बढ़ जाएगी।

दोपहिया वाहनों के मामले में यह राशि 1000 रुपये तक हो सकती है। परिणामस्वरूप एक नए वाहन पर बीमा की लागत में काफी वृद्धि होगी। यानी कुल मिला कर आपको गाड़ी (फिर चाहे वो दोपहिया हो या चार पहिया) खरीदने के लिए ज्यादा पैसा देना होगा।

5 Axis बैंक ने अपनाया नया चेक क्लियरेंस सिस्टम
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक धोखाधड़ी को रोकने के लिए इश्यूअर की डिटेल को वैरिफाई करने के लिए 2020 में चेक क्लिअरिंग के लिए एक नया पॉजिटिव पे सिस्टमा शुरू किया है। ये व्यवस्था 1 जनवरी, 2021 से लागू हुई थी। जहां कई बैंक इस सिस्टम को पहले ही अपना चुके हैं, वहीं एक्सिस बैंक इसे 1 सितंबर, 2021 से लागू करेगा।

क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम
पॉजिटिव पे सिस्टम एक स्वचालित टूल है जो चेक के जरिये धोखाधड़ी करने पर लगाम लगाएगा। इसके तहत, जो व्यक्ति चेक जारी करेगा, उन्हें इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चेक की तारीख, लाभार्थी का नाम, प्राप्तकर्ता और पेमेंट की रकम के बारे में दोबारा जानकारी देनी होगी। चेक जारी करने वाला व्यक्ति यह जानकरी एसएमएस, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से दे सकता है। इसके बाद चेक पेमेंट से पहले इन जानकारियों को क्रॉस-चेक किया जाएगा। अगर इसमें कोई गड़बड़ी पाई जाएगी चेक से भुगतान नहीं किया जाएगा और संबंधित बैंक शखा को इसकी जानकरी दी जाएगी।

SBI आधार पैन लिंक 
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों से कहा है कि 30 सितंबर तक आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक कर लें। अगर आप एसबीआई के ग्रहाक हैं और यह प्रक्रिया पूरी नहीं करते हैं तो आपको कई तरह के वित्तीय लेनदेन में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

LPG प्राइस 
एलपीजी की कीमतों में कंपनियां एक सितंबर से बदलाव कर सकती हैं। जुलाई के महीने में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 25.50 रुपयेे और अगस्त में 25 रुपये का इजाफा हुआ था। इस साल अबतक एलपीजी सिलेंडर की कीमतें 165 रुपये बढ़ाई जा चुकी हैं।  

जीएसटी आर-1 
माल और सेवा कर (जीएसटी) के लिए प्रौद्योगिकी सुविधाओं का प्रबंधन करने वाले जीएसटीएन ने करदाताओं के लिए जारी एक परामर्श में कहा है कि केंद्रीय जीएसटी नियमों के तहत नियम-59 (6), एक सितंबर 2021 से अमल में आ जायेगा। यह नियम जीएसटीआर -1 दाखिल करने में प्रतिबंध का प्रावधान करता है।

नियम के अनुसार, यदि किसी पंजीकृत कारोबारी ने पिछले दो महीने के दौरान फार्म जीएसटीआर-3बी में रिटर्न नहीं भरी है तो ऐसे पंजीकृत व्यक्ति को माल या सेवाओं या दोनों की दी गई आपूर्ति का विवरण फॉर्म जीएसटीआर-1 में दाखिल करने की मंजूरी नहीं मिलेगी। ऐसे कारोबारी जो तिमाही रिटर्न दाखिल करते हैं यदि उन्होंने पिछली कर अवधि के दौरान फार्म जीएसटीआर-3बी में रिटर्न नहीं भरी है तो उनके लिये भी जीएसटीआर-1 दाखिल भरने पर रोक होगी।
 
Vi के 84 दिन वाले प्लान का नहीं कोई तोड़, Jio-Airtel सब पीछे छूटे

Vi के 84 दिन वाले प्लान का नहीं कोई तोड़, Jio-Airtel सब पीछे छूटे

वोडाफोन-आइडिया भले ही यूजर्स के मामले में जियो और एयरटेल से पिछड़ती जा रही हो, लेकिन कंपनी अपने ग्राहकों को एक से एक शानदार प्लान ऑफर कर रही है। वोडाफोन-आइडिया के कुछ प्लान तो ऐसे हैं जो बाकी किसी कंपनी के पास नहीं है। आज हम आपको Vi के ऐसे ही एक प्लान के बारे में बता रहे हैं। 84 दिन का ऐसा प्लान न तो रिलायंस जियो के पास है और न ही एयरटेल के पास। Vi इस कीमत पर सबसे ज्यादा बेनिफिट्स ऑफर कर रही है।
Vodafone Idea का 84 दिन का प्लान
यूं तो वोडाफोन-आइडिया 84 दिन वाले कई प्लान ऑफर करती है, लेकिन हम जिस प्लान की बात कर रहे हैं वह 699 रुपये का है। इसमें हर रोज 4 जीबी डेटा दिया जाता है। यानी 84 दिन में ग्राहकों को कुल 336GB मिल जाता है। इसके अलावा ग्राहकों को अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग और रोज 100 एसएमएस दिए जाते हैं। इतना ही नहीं, ग्राहकों को ZEE5 प्रीमियम का 1 साल का एक्सेस, मुफ्त नाइट डेटा, वीकेंड डेटा रोलओवर और Vi Movies & TV Classic का एक्सेस दिया जाता है।
बाकी कंपनियां क्या ऑफर करती हैं?
इस कीमत पर एयरटेल 698 रुपये और जियो 599 रुपये का प्लान ऑफर करती है। ये दोनों ही प्लान 84 दिन वाले हैं, लेकिन वोडाफोन-आइडिया जितने डेटा ऑफर नहीं करते। एयरटेल प्लान की बात करें तो इसमें 84 दिन के लिए रोज 2 जीबी डेटा मिलता है। यानी ग्राहक कुल 168 जीबी डेटा का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्लान में अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग, रोज 100 एसएमएस और Airtel Thanks बेनिफिट्स मिलते हैं।
जियो के 599 रुपये के प्लान की बात करें तो इसमें भी 84 दिन की वैलिडिटी मिलती है। इस प्लान में भी एयरटेल की तरह रोज 2 जीबी डेटा मिलता है। यानी ग्राहक कुल 168 जीबी डेटा का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्लान में अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग और रोज 100 एसएमएस भी दिए जाते हैं। इसके अलावा आपको JioTV, JioCinema, JioNews, JioSecurity और JioCloud जैसे ऐप्स का सब्सक्रिप्शन भी मिलता है। इस तरह साफ हो जाता है कि वोडाफोन-आइडिया का 699 रुपये का प्लान विरोधी कंपनियों से ज्यादा बेनिफिट ऑफर कर रहा है।
 

ट्रेन टिकट कैंसिल कराने पर तुरंत वापस आएगा बैंक अकाउंट में पैसा, IRCTC ने शुरू की खास सर्विस

ट्रेन टिकट कैंसिल कराने पर तुरंत वापस आएगा बैंक अकाउंट में पैसा, IRCTC ने शुरू की खास सर्विस

अगर आप ट्रेन टिकट बुक (Rail Ticket Book) करवा कर इस टेंशन में रहते हैं की आपके कैंसिल करने पर आपका पैसा वापस आएगा या नहीं तो ये खबर आपके लिए है। भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी ने ट्रेन यात्रियों के लिए एक खास सर्विस शुरू की है। इसके मुताबिक, अब रेल यात्रियों को ट्रेन टिकट रद्द (Train Ticket Cancel) कराने के बाद रिफंड के लिए दो-तीन दिन इंतजार नहीं करना पड़ेगा। नई व्यतवस्था् के तहत अगर कोई यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ट्रेन टिकट कैंसिल कराता है तो रिफंड तत्कााल उसके अकाउंट में पहुंच जाएगा। बता दें कि आईआरसीटीसी के ऐप और वेबसाइट दोनों के जरिये खरीदे गए टिकट को कैंसिल कराने पर यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी। आईआरसीटीसी के इस ऐप का नाम आईपे है। IRCTC-ipay पेमेंट गेटवे से टिकट खरीदने के बाद रद्द कराने पर आपको रिफंड के लिए इंतजार नहीं करना होगा। जानिए कैसे आप इस ऐप से टिकट बुक कराने का तरीका:
IRCTC iPay से ट्रेन टिकट बुक करने का तरीका
>> iPay से बुकिंग के लिए सबसे पहले www.irctc.co.in पर लॉगिन करें।
>> अब आप अपने यात्रा से जुड़ी डीटेल जैसे जगह और डेट भरें।
>> इसके बाद, अपने रूट के मुताबिक ट्रेन सेलेक्ट करें।
>> टिकट बुक करते समय पेमेंट मेथर्ड में आपको पहला ऑप्शन 'IRCTC iPay' का मिलेगा।
>> इस ऑप्शन को चुन कर 'पे ऐंड बुक' पर क्लिक करें।
>> अब पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या UPI डीटेल भरें।
>> इसके बाद आपका टिकट तुरंत बुक हो जाएगा जिसका कन्फर्मेशन आपको SMS और ईमेल से मिल जाएगा। इसके बाद भविष्य में दोबारा टिकट बुक करने पर आपको पेमेंट डीटेल फिर से नहीं भरनी होगी, आप तुरंत पे करके टिकट बुक कर सकेंगे।
मिलेगा इंस्टैंट रिफंड
बता दें कि पहले टिकट कैंसिल होने पर पहले रिफंड मिलने में बहुत ज्यादा समय लगता था। लेकिन अब ये पैसा तुरंत खाते में जाएगा। आईआरसीटीसी के तहत यूजर को अपने UPI बैंक खाते या डेबिट के लिए सिर्फ एक बार ही मेनडेट देना होगा, इसके बाद पेमेंट इंस्ट्रूमेंट आगे के ट्रांजैक्शन के लिए अधिकृत हो जाएगा। ऐसे में टिकट बुक करने में भी समय कम लगेगा।
 

 सोने और चांदी की कीमतों में आज बड़ा बदलाव, 43618 रुपये पर पहुंचा 22 कैरेट गोल्ड का भाव

सोने और चांदी की कीमतों में आज बड़ा बदलाव, 43618 रुपये पर पहुंचा 22 कैरेट गोल्ड का भाव

Gold Price Today 27th, Aug 2021 : सर्राफा बाजारों सोना एक बार फिर 48000 की ओर बढ़ रहा है। आज यानी शुक्रवार को 24 कैरेट गोल्ड का हाजिर भाव 47618 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट से खुला। गुरुवार के मुकाबले आज सोना 268 रुपये महंगा हुआ है। अगर चांदी के हाजिर भाव की बात करें तो आज चांदी 142 रुपये प्रति किलो तेज होकर 63372 रुपये पर खुली।

वहीं 23 कैरेट गोल्ड की कीमत अब 47427  रुपये पर पहुंच गई है। जबकि, 22 कैरेट गोल्ड का भाव 43618 और 18 कैरेट 35714 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। बता दें, इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी इस रेट और आपके शहर के भाव में 500 से 1000 रुपये का अंतर आ सकता है। 

अब 8636 रुपये ही सस्ता रह गया है सोना
पिछले साल 7 अगस्त के ऑल टाइम हाई 56254 रुपये से आज के रेट की तुलना करें तो सोना 8636 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता है। वहीं, चांदी भी पिछले साल से 12778 रुपये सस्ती है। हालांकि, एक्सपर्ट का मानना है कि आने वाले दिनों में सोना 55000 रुपये प्रति 10 ग्राम को पार कर जाएगा।
 
5 लाख रुपये से कम में ऑटोमैटिक कार, 22kmpl तक का मिलेगा माइलेज

5 लाख रुपये से कम में ऑटोमैटिक कार, 22kmpl तक का मिलेगा माइलेज

मैनुअल ट्रांसमिशन की गाड़ियों को ड्राइव करना थोड़ा पेचीदा लगता है। यही वजह है कि लोग अब ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली कारें पसंद करने लगे हैं। इसे ड्राइव करना बड़ा ही आसान है। साथ ही बंपर-टू-बंपर ट्रैफिक में यह आपके पांव को थकने भी नहीं देतीं। जबकि मैनुअल गियरबॉक्स में आपका पांव दर्द करने लग जाता है। अगर आप एक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली गाड़ी खरीदने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको बजट बहुत बढ़ाने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको 5 लाख रुपये से कम में मिलने वाली ऑटोमैटिक गाड़ियों के बारे में बता रहे हैं।
1.Renault KWID
इस लिस्ट में रेनो की पॉप्युलर हैचबैक कार Renault KWID आती है। कार की कीमत 3.31 लाख रुपये से शुरू होती है, हालांकि इसका ऑटोमैटिक वेरिएंट (1.0 RXL AMT) आपको 4.89 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत में मिलेगा। इस वेरिएंट में आपको 1.0 लीटर का का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 68PS की पावर और 91Nm का पीक टॉर्क देने में सक्षम है। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ यह इंजन 22.0 kmpl तक का माइलेज देता है। कार के टॉप मॉडल में कीलेस एंट्री, रिवर्स-पार्किंग कैमरा, मैनुअल एसी, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं।
2. Maruti S-Presso
मारुति एस्प्रेसो भी 5 लाख से कम में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑफर करती है। आप इसके दो वेरिएंट VXI AT और VXI Opt AT में से चुन सकते हैं, जिनकी कीमत क्रमश: 4.90 लाख रुपये और 4.96 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसका 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन 67PS की पावर और 90Nm का पीक टॉर्क देने में सक्षम है। कार 21.7 kmpl तक का माइलेज ऑफर करती है। इसके टॉप मॉडल में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, Apple CarPlay और Android Auto के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फ्रंट पावर विंडो और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स हैं।
3. Datsun redi-GO
यह इस लिस्ट की तीसरी कार है। कार का ऑटोमैटिक वेरिएंट (AMT 1.0 T Option) आप 4.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर खरीद सकते हैं। इस वेरिएंट में आपको 1.0 लीटर का का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 69PS की पावर और 91Nm का पीक टॉर्क देने में सक्षम है। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ यह इंजन 22.0 kmpl तक का माइलेज देता है। इसके टॉप मॉडल में एलईडी DRL, एलईडी फ्रंट फॉग लैंप, डिजिटल टैकोमीटर, डुअल-टोन 14-इंच व्हील कवर, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स हैं।
 

 बैंक बंद : कल से अगले 4 दिन इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, आज ही निपटा लें जरूरी काम

बैंक बंद : कल से अगले 4 दिन इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, आज ही निपटा लें जरूरी काम

नई दिल्ली. अगर आपको बैंक से संबंधित जरूरी काम (Bank related work) है तो उसे आज ही निपटा लें क्योंकि कल से लगातार 4 दिन तक बैंक बंद (Bank band) रहेंगे. जी हां.. 28 अगस्त से 31 तक कई शहरों के बैंकों में कामकाज नहीं होंगे. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक, इस माह के अंतिम हफ्ते 28 अगस्त से 31 अगस्त तक बैंक बंद रहेंगे. हालांकि, इस दौरान ऑनलाइन बैंकिंग सर्विसेज (Online Banking Service) और एटीएम सर्विसेज (ATM Service) चालू रहेंगी.

बता दें कि RBI ने अगस्त 2021 के महीने के लिए बैंक छुट्टियों की एक सूची (Bank Holidays in august) जारी की थी. इस महीने में कुल 15 छुट्टियां थी. हालांकि, जैसे-जैसे कैलेंडर माह आगे बढ़ा, छुट्टियां आ गईं और चली गईं. अब इस माह सिर्फ चार छुट्टियां बच गई हैं.

28 को है चौथा शनिवार
बता दें कि RBI अलग-अलग राज्यों में वहां के स्थानीय त्योहारों की वजह से अलग-अलग जोन के लिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट (Bank holiday list) जारी करता है. RBI ने इस हफ्ते बैंकों में 4 दिन की छुट्टी निर्धारित की है. हालांकि ये छुट्टियां हर राज्य के बैंकों के लिए नहीं है. 28 अगस्‍त को इस महीने का चौथा शनिवार होने के कारण बैंक की छुट्टी रहेगी. 29 अगस्‍त को रविवार है, जिसके चलते पूरे देश के सभी बैंक बंद रहेंगे.

30 अगस्त को कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे
30 अगस्त, 2021 को जन्माष्टमी / कृष्णा जयंती है. इस दिन कई शहरों के बैंक बंद रहेंगे. इस दिन अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीनगर और गंगटोक के बैंकों में कामकाज नहीं होंगे. वहीं, 31 अगस्त 2021 श्री कृष्‍ण जन्माष्‍टमी के चलते हैदराबाद के बैंकों में कामकाज नहीं होंगे.

यहां देखें लिस्ट (Bank band List)
1.) 28 अगस्त 2021 – चौथा शनिवार
2.) 29 अगस्त 2021 – रविवार
3.) 30 अगस्त 2021 – जन्माष्टमी / कृष्णा जयंती (अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीनगर और गंगटोक)
4.) 31 अगस्त 2021 – श्री कृष्ण जन्माष्टमी (हैदराबाद)
आज फीर गिरे सोने और चांदी के भाव, चेक करें आज के भाव

आज फीर गिरे सोने और चांदी के भाव, चेक करें आज के भाव

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले आज रुपए में तेजी देखी जा रही है. शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 13 पैसे की मजबूती के साथ 74.11 के स्तर पर खुला. इस बीच डोमेस्टिक मार्केट में सोना-चांदी की कीमत पर दबाव दिख रहा है. एमसीएक्स पर दोपहर के 12 बजे अक्टूबर डिलिवरी वाला सोना 16 रुपए की गिरावट के साथ 47163 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर ट्रेड कर रहा था. दिसंबर डिलिवरी वाला सोना इस समय 51 रुपए की गिरावट के साथ 47304 रुपए के स्तर पर ट्रेड कर रहा था.

इंटरनेशनल मार्केट में भी सोने पर दबाव है. इस समय यह 4.20 डॉलर की गिरावट के साथ 1787 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर कारोबार कर रहा था. चांदी पर भी दबाव देखा जा रहा है. यह 23.70 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर कारोबार कर रहा था. डोमेस्टिक मार्केट में चांदी पर भारी दबाव दिख रहा है. सितंबर डिलिवरी वाली चांदी इस समय 253 रुपए की गिरावट के साथ 63019 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर ट्रेड कर रही थी. दिसंबर डिलिवरी वाली चांदी 229 रुपए की गिरावट के साथ 63727 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर ट्रेड कर रही थी. इस समय मार्च 2022 डिलिवरी वाली चांदी फ्लैट होकर 64614 रुपए के स्तर पर ट्रेड कर रही थी.

रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने के बाद घरेलू शेयर बाजार में 0.10 फीसदी या 55 अंको का मामूली उछाल देखा जा रहा है. इस समय सेंसेक्स 55 अंकों की तेजी के साथ 55998 के स्तर पर और निफ्टी 11 अंकों की तेजी के साथ 16645 के स्तर पर ट्रेड कर रहा था. रिलायंस इस समय का टॉप गेनर्स है.

डॉलर और कच्चे तेल का भाव
इस समय डॉलर इंडेक्स 0.118 अंकों की तेजी (+0.13त्न) के साथ 92.950 के स्तर पर है. 10 साल का अमेरिकी बॉन्ड यील्ड आधे फीसदी की गिरावट के साथ 1.337 फीसदी के स्तर पर है. कच्चे तेल पर इस समय दबाव दिख रहा है. इंटरनेशनल मार्केट में यह 0.27 फीसदी की गिरावट के साथ 71 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार कर रहा था. अमेरिकी क्रूड यानी डब्ल्यूटीआई क्रूड इस समय 0.60 फीसदी की गिरावट के साथ 68 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर ट्रेड कर रहा था.
सोने और चांदी की कीमतों में आज भारी गिरावट, जानिए 10 ग्राम की मौजूदा कीमत

सोने और चांदी की कीमतों में आज भारी गिरावट, जानिए 10 ग्राम की मौजूदा कीमत

मुंबई। आज बुधवार को घरेलू बाजार में सोने और चांदी की वायदा कीमत में गिरावट आई। एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.55 फीसदी नीचे 47,360 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी की बात करें, तो यह 0.7 फीसदी गिरकर 63051 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही। पीली धातु पिछले साल के उच्चतम स्तर (56200 रुपये प्रति 10 ग्राम) से अब भी 8840 रुपये नीचे है। पिछले सत्र में सोना सपाट स्तर पर बंद हुआ था और चांदी में करीब एक फीसदी की तेजी आई थी। 

वैश्विक बाजारों में, अमेरिकी डॉलर में तेजी के कारण आज सोने की कीमतों में गिरावट आई है। आज हाजिर सोने का दाम 0.4 फीसदी गिरकर 1,796.03 डॉलर प्रति औंस पर रहा। डॉलर इंडेक्स 0.16 फीसदी बढ़कर 93.052 पर कारोबार कर रहा था। चांदी 0.4 फीसदी गिरकर 23.73 डॉलर प्रति औंस हो गई। वहीं प्लैटिनम 0.5 फीसदी गिरकर 1005.97 डॉलर पर रहा। 

दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग्स सोमवार के 1,006.66 टन के मुकाबले मंगलवार को 0.2 फीसदी गिरकर 1,004.63 टन हो गई। स्वर्ण ईटीएफ सोने की कीमत पर आधारित होते हैं। पीली धातु के दाम में आए उतार-चढ़ाव पर ही इसका दाम भी घटता-बढ़ता है। मालूम हो कि ईटीएफ का प्रवाह सोने में कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है। एक मजबूत डॉलर अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोने को अधिक महंगा बनाता है।

डेल्टा वैरिएंट के मामले फैलने से बढ़ती चिंताओं के बीच व्यापारी और निवेशक सतर्क हैं। असमान वैश्विक आर्थिक सुधार और डॉलर के मुकाबले रुपये में उतार-चढ़ाव से कीमती धातुओं की कीमत प्रभावित होती है। जुलाई में निवेशकों ने गोल्ड ईटीएफ से 61 करोड़ रुपये से अधिक की निकासी की। भारत दुनिया का सबसे बड़ा सोने का आयातक देश है।

Yamaha भारत में लॉन्च करेगा सबसे पावरफुल स्कूटर Aerox, एडवांस फीचर्स से है लैस और कीमत होगी इतनी

Yamaha भारत में लॉन्च करेगा सबसे पावरफुल स्कूटर Aerox, एडवांस फीचर्स से है लैस और कीमत होगी इतनी

जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी यामहा भारतीय बाजार में अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को लगातार अपडेट करने में लगी है। अब कंपनी इंडियन मार्केट में अपनी नई मैक्सी स्कूटर Aerox 155 को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने हाल ही में स्कूटर को लेकर नाम रजिस्टर किया है, जिससे इस स्कूटर के लॉन्च को लेकर चर्चाएं और तेज हो गई हैं।
मैक्सी स्कूटर सेग्मेंट में भारतीय बाजार में कुछ ज्यादा विकल्प नहीं है, ऐसे में इस सेग्मेंट के शौकीनों के लिए ये एक अच्छी खबर है। अब यामहा अपने नए Aerox 155 के साथ इस सेग्मेंट में उतरने की तैयारी कर रहा है। ये स्कूटर पहले से ही इंडोनेशिया, थाईलैंड और फिलीपींस जैसे कई दक्षिण पूर्व एशियाई बाजारों में उपलब्ध है। टाइप अप्रूवल सर्टिफिकेट के अनुसार, भारतीय बाजार के लिए Aerox की लंबाई 1980 मिमी, चौड़ाई 700 मिमी और ऊंचाई 1150 मिमी है। व्हीलबेस 1350 मिमी होगी।

बेहद पावरफुल होगी स्कूटर:

यामहा के इस स्कूटर में 155cc की क्षमता का VVA इंजन इस्तेमाल किया गया है, जो कि R15 बाइक में भी देखने को मिला है। ये इंजन
15.36hp की दमदार पावर और 13.9Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जो कि भारतीय बाजार में उपलब्ध किसी भी स्कूटर के मुकाबले काफी बेहतर है। बाजार में आने के बाद इस स्कूटर का सबसे निकट्तम प्रतिद्वंदी Aprilia SXR 160 होगा, जिसका इंजन महज 10.9PS की पावर और 11.6Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।
इतना ही नहीं ये स्कूटर वजन में अप्रिलिया के स्कूटर के मुकाबले तकरीबन 6 किलोग्राम हल्का है। इसका वजन 122 किलोग्राम है। स्पोर्टी लुक और डिज़ाइन वाला ये स्कूटर युवाओं को बेहद पसंद आएगा। इस स्कूटर में 25 किलोग्राम तक का अंडर सीट स्टोरेज (सीट के नीचे दी जाने वाली जगह) मिलेगा। डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन, कीलेस ऑपरेशन, एलईडी लाइटिंग, चार्जिंग सॉकेट और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आने वाला ये स्कूटर एडवांस फीचर्स से लैस होगा। इसमें दोनों तरफ 14 इंच का व्हील दिया गया है।

क्या होगी कीमत:

हालांकि लॉन्च से पहले इस स्कूटर की कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन जानकारों का मानना है कि ये स्कूटर R15 V3 के मुकाबले तकरीबन 20,000 रुपये तक सस्ती होगी। जिसके अनुसार इसकी कीमत तकरीबन 1.35 लाख रुपये हो सकती है। इस लिहाज से ये देश में मौजूद सबसे महंगी पेट्रोल इंजन वाली स्कूटर होगी।

 

फिर बदले सोने और चांदी के दाम, देखें क्या है आज के दाम

फिर बदले सोने और चांदी के दाम, देखें क्या है आज के दाम

नई दिल्ली: रुपये के मूल्य में सुधार आने के बावजूद मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 170 रुपये की तेजी के साथ 46,544 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 46,374 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था।


इसी तरह चांदी भी 172 रुपये की तेजी के साथ 61,584 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 61,412 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।


अंतरबैंक विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में मंगलवार को रुपया नौ पैसे की बढ़त के साथ 74.13 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ। लगातार दूसरे दिन रुपये में मजबूती रही।


अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,801 डॉलर प्रति औंस पर बोला गया। वहीं चांदी मामूली गिरावट के साथ 23.60 डॉलर प्रति औंस रह गई।


एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ''कॉमेक्स में मंगलवार को सोना 1,801 डॉलर प्रति औंस पर बोला गया जिसकी वजह से सोने में मामूली गिरावट रही।

 फिर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए क्या है भाव

फिर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए क्या है भाव

नई दिल्ली। अंतर्रष्ट्रीय बाजार में सोमवार को तेल की कीमतों के तेजी के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मंगलवार को 15 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई। इससे पहले रविवार को पेट्रोल 35 दिनों के बाद 20 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ था। इसी तरह से डीजल की कीमत भी 20 पैसे प्रति लीटर कम की गई थी।

आज दिल्ली में आज इंडियन ऑयल के पंप पर पेट्रोल जहां 101.49 रुपये प्रति लीटर पर औैर डीजल 88.92 रुपये प्रति लीटर हो गया है। तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल 15 पैसे सस्ता होकर 101.49 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 15 पैसे सस्ता होकर 88.92 रुपये प्रति लीटर पर रहा।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दुनिया भर में कोविड-19 के मामलों में फिर से वृध्दि होने के बावजूद कल कच्चे तेल की कीमतें फिर बढ़ी। कल कारोबार की समाप्ति के समय ब्रेंट क्रूड 3.39 डॉलर प्रति बैरल चढ़ कर 68.57 डॉलर प्रति बैरल पर और डब्ल्यूटीआई क्रूड भी 3.28 डॉलर प्रति बैरल बढ़कर 65.46 डॉलर पर बंद हुआ था। पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की रोजाना समीक्षा होती है और उसके आधार पर हर दिन सुबह छह बजे से नयी कीमतें लागू की जाती हैं।
अब होगी माइक्रो-एसयूवी की जंग! Tata के बाद Hyundai ला रही है सस्ती और छोटी एसयूवी Casper

अब होगी माइक्रो-एसयूवी की जंग! Tata के बाद Hyundai ला रही है सस्ती और छोटी एसयूवी Casper

इंडियन मार्केट में अब माइक्रो-SUV (स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल) सेग्मेंट में कड़ी प्रतिस्पर्धा शुरू होने जा रही है। आज टाटा मोटर्स ने अपनी माइक्रो एसयूवी Tata Punch से पर्दा उठाया है। वहीं दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई पहले ही अपनी माइक्रो एसयूवी Casper का टीजर जारी कर सेग्मेंट में एंट्री का ऐलान कर चुकी है।
अब खबर आ रही है कि हुंडई की ये छोटी एसयूवी दो पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारी जाएगी। इंटरनेशनल मार्केट में इसका कोडनेम AX1 है। ये माइक्रो एसयूवी साइज में छोटी और कीमत में काफी कम होगी। कंपनी इस माइक्रो-एसयूवी को वैश्विक स्तर पर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि हुंडई आगामी 15 सितंबर से इसका प्रोडक्शन भी शुरू करने की योजना बना रही है।
दरअसल, ये माइक्रो एसयूवी कंपनी के K1 प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है, जिस पर कंपनी की मशहूर हैचबैक कारों सैंट्रो और ग्रांड आई10 नियॉस को तैयार किया गया है। जानकारी के अनुसार इस कार को सबसे पहले कंपनी के घरेलू बाजार दक्षिण कोरिया में लॉन्च किया जाएगा, इसके बाद इसे भारत जैसे अन्य बाजारों में भी बिक्री के लिए पेश किया जाएगा। कुछ दिनों पहले कंपनी ने इस कार का टीजर भी जारी किया था, जिसमें इसका सर्कूलर हेडलैंप और टेललैंप देखने को मिला था।

कैसा होगा इंजन:
इंटरनेट पर लीक हुए डॉक्यूमेंट के अनुसार कंपनी Casper में 1.0 लीटर की क्षमता वाले दो पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करेगी। जिसमें से एक नेचुरल एस्पायर्ड होगा और दूसरा टर्बो इंजन होगा। नेचुरल एस्पायर्ड इंजन 76hp की पावर और 4 स्पीड ऑटोमेटिक गियबॉक्स के साथ आएगा वहीं टर्बो इंजन 100hp की पावर जेनरेट करेगा और इसे भी 4 स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा। इसी इंजन का इस्तेमाल हुंडई वेन्यू में भी किया गया है।
हालांकि अभी इस बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिली है कि इंडियन मार्केट में कंपनी कौन सा इंजन इस्तेमाल करेगी। इस बात की चर्चा हो रही है कि यहां के बाजार में कंपनी i10 वाले 1.2 लीटर नेचुरल एस्पायर्ड इंजन का भी इस्तेमाल कर सकती है। बहरहाल, कंपनी इस कार की कीमत को कम से कम रखने की कोशिश करेगी, क्योंकि इसका सीधा मुकाबला टाटा पंच से होने जा रहा है। जिसके बारे में कहा जा रहा है कि इसे 4.5 लाख से 5 लाख रुपये के बीच लॉन्च किया जा सकता है।
कुछ दिनों पहले एक मीडिया रिपोर्ट में इस कार के साइज को लेकर कुछ खुलासे किए गए थें। उस रिपोर्ट के अनुसार इस एसयूवी की लंबाई 3,595mm, चौड़ाई 1,595mm और उंचाई 1,575mm हो सकती है। हालांकि इसके बारे में अभी आधिकारिक तौर पर कोई पुष्टी नहीं की गई है। यदि इस साइज पर गौर करें तो ये सैंट्रो हैचबैक के मुकाबले लंबाई में थोड़ी छोटी होगी, जिसकी लंबाई 3,610mm है, लेकिन इस एसयूवी की उंचाई सैंट्रो के मुकाबले ज्यादा होगी। सैंट्रो केवल 1,560mm उंची है।
 

उच्चतम स्तर से 9000 रुपये सस्ता है सोना, जानिए कितनी हुई कीमत

उच्चतम स्तर से 9000 रुपये सस्ता है सोना, जानिए कितनी हुई कीमत

मुंबई। सोमवार को घरेलू बाजार में सोने और चांदी की वायदा कीमत में तेजी आई। एमसीएक्स पर सोना वायदा मामूली बढ़त के साथ 47,208 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। डॉलर में मजबूती के बीच लगातार चौथे दिन कीमती धातु बहुत सीमित दायरे में कारोबार कर रही है। चांदी की बात करें, तो यह 0.4 फीसदी ऊपर 61951 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही। पीली धातु पिछले साल के उच्चतम स्तर (56200 रुपये प्रति 10 ग्राम) से अब भी 8992 रुपये नीचे है। पिछले सत्र में सोना सपाट स्तर पर बंद हुआ था और चांदी में 0.7 फीसदी की गिरावट आई थी। 

वैश्विक बाजारों में, सोने में मामूली गिरावट आई क्योंकि मजबूत डॉलर ने अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए कीमती धातु को प्रभावित किया। आज सोने का दाम 0.1 फीसदी गिरकर 1,779.12 डॉलर प्रति औंस पर रहा। डॉलर इंडेक्स करीब नौ महीने के उच्च स्तर, 93.33 पर कारोबार कर रहा था। हालांकि, कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के प्रसार से आर्थिक गिरावट पर बढ़ती चिंताओं के बीच सोने में नुकसान सीमित था। जबकि चांदी 0.2 फीसदी बढ़कर 23.05 डॉलर प्रति औंस हो गई। प्लैटिनम 998.85 डॉलर पर रहा।

दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग्स शुक्रवार को 0.3 फीसदी गिरकर 1,011.61 टन हो गई। स्वर्ण ईटीएफ सोने की कीमत पर आधारित होते हैं। पीली धातु के दाम में आए उतार-चढ़ाव पर ही इसका दाम भी घटता-बढ़ता है। मालूम हो कि ईटीएफ का प्रवाह सोने में कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है। एक मजबूत डॉलर अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोने को अधिक महंगा बनाता है।

निवेशकों ने गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेट कोषों (ईटीएफ) में जून 2021 को समाप्त तिमाही में 1,328 करोड़ रुपये का निवेश किया है। विशेषज्ञों का मानना है कि चालू वित्त वर्ष के शेष महीनों में निवेश का यह प्रवाह जारी रहेगी। इस साल जून की तिमाही में अर्थव्यवस्था में सुधार की उम्मीद के बीच निवेश का प्रवाह कुछ कम रहा है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली। पिछले साल समान तिमाही में गोल्ड ईटीएफ में निवेश का आंकड़ा 2,040 करोड़ रुपये रहा था। निवेश का प्रवाह घटने के बावजूद गोल्ड ईटीएफ के प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां (एयूएम) जून, 2021 के अंत तक बढ़कर 16,225 करोड़ रुपये पर पहुंच गईं। जून, 2020 के अंत तक एयूएम 10,857 करोड़ रुपये रहा था।

5 लाख रुपये से कम कीमत में आ रही है टाटा की नई माइक्रो-एसयूवी, कंपनी ने जारी किया टीजर

5 लाख रुपये से कम कीमत में आ रही है टाटा की नई माइक्रो-एसयूवी, कंपनी ने जारी किया टीजर

स्पोर्ट यूटिलिटी वाहनों के प्रति लोगों के क्रेज को देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां लगातार इस सेग्मेंट में नए मॉडलों को पेश करने में लगी हैं। अब देश की अग्रणी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स घरेलू बाजार में अपनी नई माइक्रो एसयूवी Tata HBX को लॉन्च करने जा रही है। आकर्षक स्पोर्टी लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस एसयूवी का एक टीजर भी जारी किया गया है।
बता दें कि कंपनी ने इस माइक्रो एसयूवी के कॉन्सेप्ट मॉडल को बीते ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया था। इस एसयूवी को कई अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है और ऐसा माना जा रहा है कि प्रोडक्शन वर्जन भी कॉन्सेप्ट मॉडल जैसा ही होगा। टाटा मोटर्स ने अब सोशल मीडिया पर इस एसयूवी का एक टीजर वीडियो जारी किया है, जिसमें इसके हेडलैंप की एक छोटी सी झलक देखने को मिली है।



कंपनी द्वारा जारी इस छोटे से टीजर वीडियो में जो कैप्शन दिया है, उस आधार पर कहा जा सकता है कि कंपनी इसका नाम Tata HBX ही रखेगी। अब तक मीडिया रिपोर्ट्स में इसे बतौर कोडनेम प्रयोग किया जाता रहा है। इस एसयूवी के स्पाई तस्वीरों के आधार पर बताया जा रहा है कि कंपनी ने इसमें आकर्षक हेडलाइट्स के साथ डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL's) दिया है। इसके अलावा फोर स्पोक डुअल टोन एलॉय व्हील इसके साइड प्रोफाइल को बेहतर बनाते हैं।
ऐसी उम्मीद है कि इममें थ्री स्पोक स्टीयरिंग व्हील जो कि माउंटेड कंट्रोल से लैस होंगे, फ्लोटिंग ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके डैशबोर्ड को ब्लैक फीनिश के साथ सिल्वर एक्सेंट से सजाया गया है। इस एसयूवी को कंपनी अपने नए Impact 2.0 डिजाइन फिलॉस्पी पर तैयार किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो कि 83bhp की पावर और 114Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। कंपनी इसे ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ भी बाजार में उतार सकती है।
बेहद सस्ती होगी SUV:

लॉन्च के पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कंपनी इसकी कीमत 4 लाख से लेकर 5 लाख रुपये के बीच हो सकती है। यदि कंपनी इस एसयूवी को इस कीमत में बाजार में उतारती है तो ये कंपनी के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हो सकता है। हालांकि कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में टाटा नेक्सॉन पहले से ही शानदार प्रदर्शन कर रही है।

 

Jio, Airtel और Vi के सबसे सस्ते साल भर चलने वाले प्लान, 125 रुपये से कम खर्च कर मिल जाएगी बार-बार रिचार्ज कराने से छुट्टी

Jio, Airtel और Vi के सबसे सस्ते साल भर चलने वाले प्लान, 125 रुपये से कम खर्च कर मिल जाएगी बार-बार रिचार्ज कराने से छुट्टी

रिलायंस जियो (Reliance Jio), एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vi) ने अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए और बार-बार मोबाइल रीचार्ज कराने की परेशानी से बचाने के लिए साल भर के रिचार्ज प्लान पेश किए हुए हैं। ये प्लान हर महीने के रिचार्ज प्लान के हिसाब से सस्ते भी पड़ते हैं और इनमें ज्यादा फायदे भी मिलते हैं। जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के इन प्लान्स का खर्च 125 रुपये से कम है। तो आइए जानते हैं कि साल भर की वैलिडिटी वाले इन प्लान्स में कौनसा प्लान है सबसे बेस्ट और किसमें क्या-क्या फायदे मिलते हैं।
एयरटेल के 1498 रुपये वाले प्लान में साल भर की वैलिडिटी और फ्री कॉलिंग
सबसे पहले बात करते हैं एयरटेल के साल भर यानी 365 दिन की वैलिडिटी देने वाले 1498 रुपये के प्लान के बारे में, यह प्लान रिचार्ज कराने पर आपका महीने का खर्च 124.8 रुपये आएगा। एयरटेल के इस प्लान में आपको 24GB डेटा मिलता है। एयरटेल के इस रिचार्ज प्लान में देश भर में किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग का फायदा मिलता है। प्लान में 3600 SMS मिलते हैं और यह 365 दिन की वैलिडिटी के साथ आता है। यूजर्स को एयरटेल एक्सस्ट्रीम ऐप प्रीमियम, फ्री हेलोट्यून्स, अनलिमिटेड डाउनलोड के साथ विंक म्यूजिक सब्सक्रिप्शन मिलता है।

जियो के साल भर के प्लान में 336 दिन की वैलिडिटी, 24GB डेटा
रिलायंस जियो का 1,299 रुपये का प्लान सबसे बेहतरीन है। जियो के इस प्लान में 336 दिन की वैलिडिटी (11 महीने) मिलती है। इस प्लान में महीने का खर्च 118 रुपये पड़ता है। इसमें 24GB डेटा मिलता है, डेटा लिमिट क्रॉस होने के बाद इसकी स्पीड 64 Kbps तक हो जाती है। इस रिचार्ज प्लान में किसी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग की सुविधा भी मिलती है। प्लान में 3,600 SMS मिलते हैं। इसके साथ Jio यूजर्स को JioTV, JioCinema, JioSaavn जैसे Jio ऐप के लिए कॉम्प्लीमेंट्री एक्सेस भी मिलता है।
वोडाफोन-आइडिया के ईयरली प्लान का फायदा
वहीं Vodafone Idea के पास भी साल भर चलने वाला एक किफायती प्लान है। यह प्लान 1499 रुपये का है। प्लान में 365 दिन की वैलिडिटी मिलती है। यानी, एक महीने का खर्च 124.91 रुपये पड़ता है। वोडाफोन-आइडिया (Vi) के 1,499 रुपये वाले रिचार्ज प्लान में देश में किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉइस कालिंग और 3600 एसएमएस के साथ 24 जीबी डेटा मिलता है। एयरटेल की ही तरह, वोडाफोन आइडिया भी अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग दे रहा है।

 

PF को लेकर केंद्र का बड़ा फैसला, नौकरी गंवाने वालों को होने जा रहा है ये फायदा

PF को लेकर केंद्र का बड़ा फैसला, नौकरी गंवाने वालों को होने जा रहा है ये फायदा

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 महामारी के कारण नौकरी गंवाने वाले लोगों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। जिन लोगों ने इस महामारी के दौरान अपनी नौकरी गंवाई है, उन सभी के ईपीएफओ खाते में सरकार साल 2022 तक पीएफ का अंशदान जमा करेगी।
खबरों के अनुसार, केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जिन लोगों ने इस महामारी के दौरान अपनी नौकरी गंवाई है, उन सभी के ईपीएफओ खाते में केंद्र सरकार साल 2022 तक पीएफ का अंशदान जमा करेगी।

लेकिन इस बारे में वित्त मंत्रालय ने साफ किया है कि जिन लोगों का ईपीएफओ में रजिस्ट्रेशन होगा, उन्हीं लोगों को इस सुविधा का लाभ मिल सकेगा।
 

बड़ी फैमिली के लिए बेस्ट है ये सस्ती 7-सीटर कार, कीमत महज 4.25 लाख रुपये और मिल रहा है बंपर डिस्काउंट

बड़ी फैमिली के लिए बेस्ट है ये सस्ती 7-सीटर कार, कीमत महज 4.25 लाख रुपये और मिल रहा है बंपर डिस्काउंट

बड़ी फैमिली के लिए मल्टी पर्पज व्हीकल्स (MPV) की डिमांड सबसे ज्यादा रहती है। कम कीमत में बड़ा केबिन स्पेस, बेहतरीन सीटिंग कैपिसिटी के साथ ही एडवांस फीचर्स का समावेश ये सभी गुण मिलना थोड़ा मुश्किल जरूर हैं, लेकिन नामुमकिन बिल्कुल नहीं। यदि आप भी एक किफायती 7-सीटर कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो ये आपके लिए बेहतर मौका है।
जापानी कार निर्माता कंपनी Datsun अपने किफायती 7-सीटर कार Datsun Go+ पर इस अगस्त महीने में बंपर डिस्काउंट ऑफर कर रही है। मारुति इको के बाद ये देश की दूसरी सबसे सस्ती कार है, जिसमें 7 सीटें दी गई हैं। इस महीने ग्राहक इस कार की खरीद पर पूरे 40,000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं। जिसमें 20,000 रुपये का कैश डिस्काउंट और 20,000 रुपये का एक्सचेंज बोनस शामिल है।
कैसी है ये कार:
कुल 5 वेरिएंट्स में आने वाली नई दैटसन गो प्लस में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। ये इंजन मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। इसका मैनुअल वेरिएंट 68PS की पावर और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वेरिएंट 77PS की पावर और 104Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।
इसमें कीलेस एंट्री, 7 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसे एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें 14 इंच का एलॉय व्हील और मैनुअल एयर कंडिशन (AC) दिया गया है, जो कि इसे और भी किफायती बनाता है। सेफ़्टी के तौर पर इस कार में रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), और डुअल फ्रंट एयरबैग दिया गया है।

कीमत और माइलेज:
इस कार की कीमत 4.25 लाख रुपये से होते हुए 6.99 लाख रुपये तक जाती है। जैसा कि आपको बताया कि, ये कार मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन दोनों वेरिएंट्स में आती है, इसके T CVT ऑटोमेटिक वेरिएंट की कीमत 6.79 लाख रुपये से शुरू होती है। सामान्य तौर पर ये कार 18 से 19 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है।

 

 तीसरे दिन सस्ता हुआ डीजल, पेट्रोल 33वें दिन स्थिर

तीसरे दिन सस्ता हुआ डीजल, पेट्रोल 33वें दिन स्थिर

नई दिल्ली। अंतर्रष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में जारी गिरावट के कारण शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन देश में डीज़ल 20 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया जबकि पेट्रोल की कीमत 33 वें दिन स्थिर रही

बुधवार को चार महीने बाद डीजल के दाम में 20 पैसे प्रति लीटर की कमी हुई थी। दिल्ली में आज इंडियन ऑयल के पंप पर पेट्रोल जहां 101.84 रुपये प्रति लीटर पर टिका रहा, वहीं डीजल 20 पैसे सस्ता होकर 89.27 रुपये प्रति लीटर पर आ गया।

तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहा जबकि डीजल 20पैसे सस्ता होकर 89.27 रुपये प्रति लीटर पर आ गया। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के सबसे बड़े ग्राहक, अमेरिका में कच्चे तेल की मांग उस तरह से नहीं बढ़ रही है, जैसी अपेक्षा थी। फेडरल रिजर्व ने कोविड-19 के दिए जा रहे प्रोत्साहन पैकेज को समाप्त करने के संकेत दिए हैं। इससे गुरुवार को भी कच्चा तेल काफी टूटा। कल कारोबार बंद होते समय ब्रेंट क्रूड 1.78 डॉलर प्रति बैरल घट कर 66.45 डॉलर प्रति बैरल पर और अमेरिकी क्रूड भी 1.67 डॉलर प्रति बैरल कम होकर 63.79 डॉलर पर बंद हुआ। पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की रोजाना समीक्षा होती है और उसके आधार पर हर दिन सुबह छह बजे से नयी कीमतें लागू की जाती हैं।
उच्चतम स्तर से करीब 9 हजार रुपए सस्ता है सोना, जानिए कीमत

उच्चतम स्तर से करीब 9 हजार रुपए सस्ता है सोना, जानिए कीमत

मुंबई। शुक्रवार को घरेलू बाजार में सोने की वायदा कीमत में तेजी आई। एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.15 फीसदी ऊपर 47,240 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी की बात करें, तो यह 62,186 रुपये प्रति किलोग्राम पर सपाट रही। पीली धातु पिछले साल के उच्चतम स्तर (56200 रुपये प्रति 10 ग्राम) से अब भी 8960 रुपये नीचे है। 

वैश्विक बाजारों में आज सोने का दाम 1,780.43 डॉलर प्रति औंस पर सपाट रहा जबकि चांदी 0.1 फीसदी बढ़कर 23.725 डॉलर प्रति औंस हो गई। डॉलर इंडेक्स नौ महीने के उच्च स्तर 93.56 के करीब रहा, जिससे अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोना प्रभावित हुआ।

एशिया में शेयर बाजार आज कमजोर रहे क्योंकि कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के बढ़ते मामलों से आर्थिक सुधार में देरी हो सकती है। ऐसे में वैश्विक आर्थिक विकास के बारे में चिंताओं के बीच व्यापारी और निवेशक सतर्क हैं। असमान वैश्विक आर्थिक सुधार और डॉलर के मुकाबले रुपये में उतार-चढ़ाव से कीमती धातुओं की कीमत प्रभावित होती है। राजनीतिक और वित्तीय अनिश्चितताओं के दौरान सोने को अक्सर डॉलर के प्रतिस्पर्धी के रूप में मूल्य के एक सुरक्षित भंडार के रूप में देखा जाता है। चीन के नियामक ने भी धारणा को प्रभावित किया। 

अप्रैल-जूलाई में आभूषण निर्यात बढ़कर 12.5 अरब डॉलर पर पहुंचा
अप्रैल से जुलाई 2021 के दौरान देश का रत्न एवं आभूषण निर्यात 6.04 फीसदी बढ़ा और 12.55 अरब डॉलर पर पहुंच गया। 2019-20 की समान अवधि में यह आंकड़ा 11.8 अरब डॉलर था। अमेरिका, चीन और हांगकांग जैसे प्रमुख निर्यात गंतव्य वाले बाजारों में निरंतर होने वाले सुधार से निर्यात में तेजी आई है। जीजेईपीसी ने बताया कि जुलाई में देश का निर्यात 18 फीसदी बढ़कर 3.36 अरब डॉलर रहा। वहीं पिछले साल की समान अवधि में यह 3.87 अरब डॉलर रहा था। सोने के आभूषणों का निर्यात 38.5 फीसदी कम होकर 2.41 अरब डॉलर रह गया। चांदी के आभूषणों का निर्यात बढ़कर 84.3 करोड़ डॉलर रहा।

 सोने की कीमतों में आई गिरावट, जाने क्या है आज के भाव

सोने की कीमतों में आई गिरावट, जाने क्या है आज के भाव

नई दिल्ली। डॉलर की मजबूती के चलते गोल्ड के दाम में थोड़ा नरमी का रुख दिख रहा है। पिछले दो दिनों में जहां अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने में सुस्ती दिखी है, वहीं घरेलू दामों में थोड़ी तेजी दर्ज हुई है।

हालांकि, सोना अब भी अपने रिकॉर्ड हाई 56,200 से लगभग 9,000 सस्ता चल रहा है. हालांकि, ओवरऑल देखें तो सोने ने रिकवरी की है। सोने ने 45,600 का चार महीनों का निचला स्तर छुआ था, जहां से रिकवरी दिखी है. वैसे कोरोनावायरस के डेल्टा वेरिएंट से कई देशों में बढ़ती चिंता इसके भाव फिर बढ़ा सकती है। यह भी कहा जा रहा है कि दीवाली तक सोना फिर से 50,000 तक पहुंच सकता है  फिलहाल आज यानी गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में फिर से गोल्ड और सिल्वर फ्यूचर में अच्छी खासी गिरावट दिख रही है।