CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |
सोने चांदी के कीमतों में आई भारी गिरावट, देखे आज के भाव....

सोने चांदी के कीमतों में आई भारी गिरावट, देखे आज के भाव....

मुंबई : सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन कीमती धातुओं के दाम में गिरावट देखने को मिली है। अगर आप आज आभूषण खरीदने का मन बना रहे हैं, तो घर से निकलने से पहले सोने-चांदी के भाव में आपके शहर में कितनी कमी आई है यह जान लेना फायदेमंद होगा। एमसीएक्स पर मंगलवार को सोने की कीमत में 0.24 फीसदी की कमी आई और इसका भाव टूटकर 50,747 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया।

सोने के दाम में कमी के साथ ही चांदी का भाव भी मंगलवार को टूट गया। इसके भाव में 0.77 फीसदी की गिरावट आई। इसके बाद चांदी की कीमत कम होकर 61,819 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। यहां बता दें कि आभूषण बनाने के लिए ज्यादातर 22 कैरेट का ही इस्तेमाल होता है। कुछ लोग 18 कैरेट सोने का भी इस्तेमाल करते हैं। आभूषण पर कैरेट के हिसाब से हॉल मार्क बना होता है। 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999 लिखा होता है, जबकि 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है।

देश भर में सोने के आभूषणों की कीमत उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज के कारण बदलती रहती है। आप अपने शहर सोने की कीमत मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं। आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा। इस तरह आप घर बैठे सोने के लेटेस्ट रेट जान लेंगे।
 

IRCTC ने बढ़ाई ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग संख्या, अब एक महीने में यूजर्स बुक कर सकेंगे इतनी टिकट

IRCTC ने बढ़ाई ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग संख्या, अब एक महीने में यूजर्स बुक कर सकेंगे इतनी टिकट

ट्रेन के जरिए यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे के टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म IRCTC ने ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग की अधिकतम संख्या बढ़ा दी है।
एक महीने में 12 टिकट बुक कर सकेंगे यूजर्स
भारतीय रेलवे ने एक यूजर आईडी से एक महीने में अधिकतम 6 टिकट बुक करने की सीमा को बढ़ाकर 12 टिकट करने का फैसला किया है। यह फैसला उन यात्रियों के लिए लिया गया है जो आधार वेरिफाइड नहीं हैं। इसके अलावा आधार वेरिफाइड यात्री एक महीने में अधिकतम 24 टिकट बुक करा सकते हैं। रेलवे के इस फैसले के बाद आधार से असत्यापित (अनवेरीफाइड) यात्री भी महीने में 12 बार टिकटों की बुकिंग कर सकेंगे।
 

रेलवे टिकट बुकिंग के नियम में बड़ा बदलाव, अब फटाफट बुक होगा टिकट

रेलवे टिकट बुकिंग के नियम में बड़ा बदलाव, अब फटाफट बुक होगा टिकट

अगर आप अक्सर ट्रेन से ट्रैवल करते हैं और इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग आईआरसीटीसी के जरिए करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. इंडियन रेलवे में ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने के तरीके में बड़ा बदलाव किया गया है. अब आपको रेलवे टिकट बुकिंग करने में बेहद कम समय लगेगा. अब आपके टिकट बुक करते समय अपने गंतव्य स्थान का एड्रेस नहीं फिल करना होगा.
कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग करते वक्त डेस्टिनेशन एड्रेस डालना जरूरी कर दिया था. इससे कोरोना के मामलों की आसानी के कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग हो पाएगी. लेकिन, कोरोना के मामलों में कमी के बाद से आईआरसीटीसी ने लोगों की सुविधा के लिए एड्रेस को फिल करने के ऑप्शन को हटाने का फैसला किया है.
IRCTC के सॉफ्टवेयर में किया गया बदलाव
आपको बता दें कि रेलवे ने यह फैसला लोगों की सहूलियत को देखते हुए लिया है. पहले यात्रियों को बुकिंग के दौरान ऐड्रेस फिल करने में दो से तीन मिनट का अधिक समय लगता था. अब उस समय में बचत होगी और ऑनलाइन टिकट की बुकिंग जल्द हो जाएगी. इस बदलाव के लिए CRIS और IRCTC ने सॉफ्टवेयर में बदलाव किया है. इसके बाद अब आपको अपना गंतव्य ऐड्रेस फिल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
रेलवे ने बेडरोल की सुविधा भी शुरू
गौरतलब है कि मार्च के महीने में रेलवे ने तकिया कंबल देने की सुविधा भी शुरू कर दी थी. कोरोना के मामलों में गिरावट दर्ज होने के बाद रेलवे ने बेडरोल की सुविधा को शुरू कर दिया गया है. इसे अब हर ट्रेन में शुरू कर दिया गया है. बेडरोल की सुविधा के लिए रेलवे ने चरणबद्ध तरीके से बेडरोल की सुविधा की शुरुआत की है.

 

चैम्बर अध्यक्ष पारवानी के नेतृत्व में पदाधिकारीयों ने केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री ईरानी से रायपुर आगमन पर सौजन्य भेट की

चैम्बर अध्यक्ष पारवानी के नेतृत्व में पदाधिकारीयों ने केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री ईरानी से रायपुर आगमन पर सौजन्य भेट की

रायपुर। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी, विक्रम सिंहदेव, राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल ने बताया कि केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी से सौजन्य भेंट कर चेम्बर की कार्य प्रणाली से अवगत कराते हुए रायपुर आगमन पर बधाई दी ।

श्री अमर पारवानी ने बताया की आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर केन्द्रीय महिला एवं विकास मंत्री द्वारा महिलाओं को सशक्त बनाने तथा व्यापार में उनकी सहभागिता बढाने को लेकर अपने सुझाव दिए ।

श्री पारवानी ने महिला सशक्तिकरण को लेकर नये संगठन आरम्भ करने के बारे में बताते हुए कहा की वर्तमान या भावी अवसर का पूर्वदर्शन करके मुख्यतः कोई व्यावसायिक संगठन प्रारम्भ करना उद्यमिता का मुख्य पहलू है। उद्यमिता में एक तरफ भरपूर लाभ कमाने की सम्भावना होती है तो दूसरी तरफ जोखिम,अनिश्चितता और अन्य खतरे की भी प्रबल संभावना होती है। परन्तु आज व्यापार जगत में जिस तरह महिलाये पुरुषों के साथ कंधे से कन्धा मिलकर चल रहीं हैं चाहे वो कोई महिला स्व सहायता की मुखिया हो या किसी अंतराष्ट्रीय कंपनी की सी ई ओ प्रत्येक क्षेत्र में वो अपनी छाप छोड़ रही हैं ।

कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ चेम्बर के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, कार्यकारी अध्यक्ष राम मंधान, प्रदेश महामंत्री अजय भसीन, प्रदेश कोषाध्यक्ष उत्तमचंद गोलछा मंत्री निलेश मूंदड़ा, युवा चेम्बर मंत्री विपुल पटेल एवं राजू चंदनानी शामिल हुए। 

जल्द घट सकती है पेट्रोल डीजल की कीमतें, वैश्विक स्तर पर लिया जाएगा ये बड़ा फैसला…

जल्द घट सकती है पेट्रोल डीजल की कीमतें, वैश्विक स्तर पर लिया जाएगा ये बड़ा फैसला…

नई दिल्ली : लगातार बढ़ती महंगाई की मार झेल रही जनता को पेट्रोल-डीजल से राहत मिलने की उम्मीद है। तेल, गैस और अन्य दैनिक चीजों की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद आने वाले दिनों में जनता को पेट्रोल और डीजल के भाव से काफी राहत मिलेगी। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक प्लस) और रूस समेत अन्य सहयोगी देश कच्चे तेल की उत्पादन सीमा को बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं। ऐसा करने से अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल के दाम में गिरावट आएगी और देश में भी तेल सस्ता हो जाएगा।

बता दें ओपेक और अन्य तेल निर्यातक देशों (ओपेक प्लस) ने कोरोना महामारी के समय अपने कुल उत्पादन में भारी कटौती की थी। जिसके बाद अब नए फैसलो से कोरोना के दौरान की गई कटौती को तेजी से बहाल करने में मदद मिलेगी। मौजूदा समय में ओपेक प्रति दिन 4.32 हजार बैरल कच्चे तेल का उत्पादन कर रहा है। हालांकि अब ओपेक प्लस द्वारा इस सीमा को जुलाई से बढ़ाकर 6.48 हजार बैरल प्रतिदिन करने का फैसला लिया गया है।

मौजूदा समय में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के कारण अमेरिका में पेट्रोल का दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। ऐसे समय में ओपेक द्वारा ये फैसला किया गया है। अमेरिका में कच्चे तेल की कीमत में इस साल की शुरुआत से अब तक 54 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।
एक रिपोर्ट के अनुसार तेल निर्यातक देशों के ताजा फैसले से विश्व में कच्चे तेल की आपूर्ति पहले की तुलना में काफी बढ़ेगी और इस कारण इसकी कीमतें भी वैश्विक बाजार में कम हो जाएगी। भारत अपनी कुल जरूरत का 85 फीसदी कच्चाा तेल आयात करता है, ऐसे में यदि कच्चा तेल सस्ता होगा तो निश्चित तौर पर भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम गिरेंगे। जिससे भारत की आम जनता को बड़ी राहत मिलेगी।
महामारी के समय सस्ता कच्चा तेल बेचकर काफी घाटा हुआ

सूत्रों के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2021-22 में भारत ने तेल पर लगभग 119.2 अरब अमेरिकी डॉलर खर्च किया था। शुरूआत में तेल उत्पा1दक देश ज्याेदा मुनाफा कमाने के लिए अपनी आपूर्ति नहीं बढ़ाने के जिद पर अड़े हुए थे। उनकी दलील थी कि महामारी के समय सस्ता कच्चा तेल बेचकर उन्हें काफी घाटा हुआ है, जिसकी भरपाई होने तक उत्पाीदन में इजाफा नहीं किया जा सकता है। हालांकि बाद में इस पर उन्हें सहमत होना पडा।

जानकारी के लिए बता दें कि यह ओपेक के सदस्य देशों और 10 प्रमुख गैर-ओपेक तेल निर्यातक देशों (अज़रबैजान, बहरीन, ब्रुनेई, कज़ाखस्तान, मलेशिया, मैक्सिको, ओमान, रूस, दक्षिण सूडान और सूडान) का गठबंधन हैं। ओपेक के कुल 14 देश (ईरान, इराक, कुवैत, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, अल्जीरिया, लीबिया, नाइजीरिया, गैबॉन, इक्वेटोरियल गिनी, कांगो गणराज्य, अंगोला, इक्वाडोर और वेनेजुएला) सदस्य हैं। ओपेक प्लस का मकसद दुनियाभर में तेल की आपूर्ति और उसकी कीमतें निर्धारित करना है। हर महीने विएना में ओपेक प्लस देशों की बैठक होती है। इसी बैठक में यह तय होता है कि अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कितने कच्चे तेल की आपूर्ति करनी है।

 

नौकरीपेशा कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर : EPF जमा पर मिलेगा इतने फीसदी ब्याज, EPFO ने लिया बड़ा फैसला

नौकरीपेशा कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर : EPF जमा पर मिलेगा इतने फीसदी ब्याज, EPFO ने लिया बड़ा फैसला

नई दिल्ली | केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए ईपीएफ (EPF) जमा पर 8.1 फीसदी ब्याज दर को मंजूरी दे दी है. एंप्लाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन या ईपीएफओ (EPFO) ऑफिस के आदेश में इस बाद की जानकारी दी गई है.

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो घर बैठे कई तरीकों से अपने पीएफ के बैलेंस (PF Bance) की जांच कर सकते हैं. आप मिस्ड कॉल और एसएमएस के जरिए भी अपना पीएफ बैलैंस चेक कर सकते हैं.

मिस्ड कॉल के जरिए
आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें. इसके बाद ईपीएफओ से एक संदेश मिलेगा, जिसमें आपके पीएफ खाते की डिटेल मिल जाएगी. यह कॉल यूएएन के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भेजना होगा.

एसएमएस के जरिए
अगर आपका यूएएन ईपीएफओ के पास रजिस्‍टर्ड है तो आपके लेटेस्ट कॉन्ट्रिब्‍यूशन और पीएफ बैलेंस की जानकारी मैसेज से मिल सकती है. इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG लिखकर भेजना होगा. आखरी तीन अक्षर भाषा के लिए हैं. अगर आपको हिंदी में जानकारी चाहिए तो आप EPFOHO UAN HIN लिखकर भेज सकते हैं. यह एसएमएस यूएएन के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भेजना होगा.

ईपीएफओ की वेबसाइट के जरिए
– इसके लिए आपको ईपीएफए की वेबसाइट पर जाना होगा.
– यहां Employee Centric Services पर क्लिक करें.
– अब View Passbook पर क्लिक करें.
– पासबुक देखने के लिए UAN से लॉगइन करें.

उमंग ऐप के जरिए
– अपना उमंग ऐप (UMANG) खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें.
– अब Employee Centric Services पर क्लिक करें.
– यहां व्यू पासबुक ऑप्‍शन पर क्लिक करें.
– अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड (OTP) नंबर भरें.
– ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा.
– ओटीपी डालने के बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं.

जल्द ही भारत में होगी टिक टॉक ऐप की वापसी....

जल्द ही भारत में होगी टिक टॉक ऐप की वापसी....

नई दिल्ली : TikTok पर बैन लगने के बाद यूजर्स काफी निराश हुए थे। TikTok बैन होने बाद कई अन्य शॉर्ट वीडियो ऐप्स ने बाजार में दस्तक दी है और काफी पसंद भी किए जा रहे हैं। लेकिन उनसे TikTok की तुलना गलत होगा। ऐसे में आज हम आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आए हैं। इस खबर के मुताबिक TikTok भारत में फिर से दस्तक देने की तैयारी कर रहा है।

नए नाम के साथ भारत में वापसी करेगा Tik Tok
सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार TikTok की पेरेंट कंपनी Bytedance भारत में फिर से वापसी करने की तैयारी कर रही है और इसके लिए कंपनी एक पार्टनरशिप की तलाश में है। जैसे ही कंपनी को नया पार्टनर मिलेगा तो कंपनी TikTok को नए नाम व नए कलेवर के साथ फिर से लॉन्च कर देगी। बता दें कि भारत में साल 2020 में भारत सरकार ने 250 से ज्यादा चाइनीज ऐप्स पर बैन लगाया था, जिसमें TikTok और पबजी जैसे लोकप्रिय ऐप शामिल थे।

हालांकि, अभी तक कंपनी ने आधिकारिक तौर पर कुछ भी स्पष्ट नहीं किया है, लेकिन सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार TikTok को अब भारत में वापसी करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। कंपनी ने अपने पुराने कर्मचारियों को भी वापस बुलाना शुरू कर दिया है। जिसके बाद उम्मीद की जा रही है कि यूजर्स का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है।

रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि TikTok की पेरेंट कंपनी Bytedance साझेदारी के लिए किसी भारतीय ग्रुप की तलाश में है। Bytedance और हीरानंदानी ग्रुप के बीच साझेदारी की बातचीत प्रारंभिक चरण में है। इसके अलावा कुछ अन्य ग्रुप से भी बातचीत जारी है।
 

और सस्ता हो सकता है पेट्रोल डीजल, हाल ही में केंद्र सरकार ने घटाई थी एक्साइज ड्यूटी....

और सस्ता हो सकता है पेट्रोल डीजल, हाल ही में केंद्र सरकार ने घटाई थी एक्साइज ड्यूटी....

नई दिल्ली : लगातार बढ़ती महंगाई के बीच अगर किसी चीज की कीमत कम होती है, तो आम आदमी को सबसे ज्यादा राहत मिलती है। अब एक और ऐसी खबर निकलकर आ रही है, जिससे जनता को ख़ुशी मिलेगी। इस खबर के मुताबिक पेट्रोल-डीजल के दामों में और कमी आ सकती है। तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक और रूस समेत अन्य सहयोगी देशों ने जुलाई-अगस्त से कच्चे तेल का उत्पादन और बढ़ाने का फैसला कर लिया है।
ओपेक, रूस समेत अन्य सहयोगी देशों के बीच कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाकर प्रतिदिन 6.48 लाख बैरल करने पर सहमति बनी है। इस फैसले से दुनियाभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें नीचे आने की उम्मीद बढ़ी है।

कोरोना काल में लॉकडाउन के चलते कच्चे तेल की खपत काफी कम हो गई थी और क्रूड ऑयल की कीमतें काफी नीचे आ गई थी। तब तेल उत्पादक देशों ने दाम को स्थिर करने के लिए कच्चे तेल का प्रतिदिन का उत्पादन घटा दिया गया था। कोरोना से पहले के कच्चे तेल प्रोडक्शन लेवल को पाने के लिए ये देश धीरे-धीरे इसके उत्पादन को बढ़ा रहे हैं। अभी प्रतिदिन 4.32 लाख बैरल कच्चे तेल का उत्पादन हो रहा है।

फरवरी के अंत में रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतें बेहताशा बढ़ी हैं। इसकी वजह रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाने से कच्चे तेल की सप्लाई बाधित हुई। फलस्वरूप दुनिया को विकट महंगाई का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि दुनिया के अधिकतर देशों में महंगाई बढ़ाने में पेट्रोल-डीजल की ऊंची कीमतें बड़ी भूमिका निभाती हैं।

हालांकि ओपेक देशों की कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने की पहले से कोई योजना नहीं थी, लेकिन योजना के विपरीत उत्पादन में तेजी से बढ़ोतरी का ये निर्णय ऐसे समय किया गया है जब कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के कारण अमेरिका में पेट्रोल का दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। साल 2022 की शुरुआत से अब तक अमेरिका में कच्चे तेल की कीमत 54 प्रतिशत तक बढ़ चुकी है। हालांकि इस खबर के आने के बाद न्यूयॉर्क में कच्चे तेल का भाव 0.9% गिरा है और ये 114.26 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड हो रहा है। कच्चे तेल के उत्पादन में इस बढ़ोतरी से ईंधन के ऊंचे दाम को कम करने में मदद मिलेगी और महामारी से उबर रही वैश्विक अर्थव्यवस्था में महंगाई का स्तर नीचे आएगा।

हाल ही में केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी को कम करने का फैसला किया था। इससे देश में पेट्रोल के दाम एक झटके में 9.50 रुपये और डीजल के दाम 7 रुपये प्रति लीटर कम हो गए थे। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का भाव 2 जून को 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर रहा।
 

अब रेस्तरां में मनमाना सर्विस चार्ज वसूलने पर लगेगी लगाम! सरकार जल्द लाएगी दिशा-निर्देश, आज हुई मीटिंग

अब रेस्तरां में मनमाना सर्विस चार्ज वसूलने पर लगेगी लगाम! सरकार जल्द लाएगी दिशा-निर्देश, आज हुई मीटिंग

रेस्तरां में खाने के बिल में सर्विस टैक्स लेना अन्यायपूर्ण और अनुचित व्यापार है, सरकार जल्द इस मामले में एक दिशा-निर्देश जारी करेगी. आज सरकार, रेस्टोरेंट एसोसिएशन और उपभोक्ता संगठनों के बीच इस मामले को लेकर एक मीटिंग हुई है.
रेस्तरां और होटलों द्वारा लगाए जाने वाले सर्विस टैक्स की जांच के लिए केंद्र जल्द ही एक मजबूत ढांचा तैयार करेगा. उपभोक्ता मामले का विभाग जल्द ही रेस्तरां और होटलों के लगाए जाने वाले सर्विस टैक्स के संबंध में हितधारकों द्वारा कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत ढांचा लाएगा. इसके पीछे की वजह यह है कि दैनिक आधार पर उपभोक्ताओं को सर्विस टैक्स प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है.
डीओसीए ने बुलाई मीटिंग
विभाग ने आज रेस्तरां संघों और उपभोक्ता संगठनों के साथ होटल और रेस्तरां में सर्विस टैक्स लगाने पर बैठक की. इस मीटिंग की अध्यक्षता डीओसीए के सचिव रोहित कुमार सिंह ने की. बैठक में नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया और फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया समेत अन्य संघों शामिल हुए.
मनमाना सर्विस टैक्स अनुचित
बैठक के दौरान, उपभोक्ताओं के सर्विस टैक्स से संबंधित मुद्दों को उठाया गया. चर्चा की गई सर्विस टैक्स की अनिवार्य रूप से वसूली, उपभोक्ताओं की सहमति के बिना सर्विस टैक्स को जोड़ना जैसे जैसे मुद्दे शामिल रहे. उपभोक्ता संगठनों ने देखा कि सेवा शुल्क लगाना पूरी तरह से मनमाना है और उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत अनुचित है.

 

सोने चांदी के कीमतों में आया बदलाव, देखे आज के भाव...

सोने चांदी के कीमतों में आया बदलाव, देखे आज के भाव...

मुंबई : वैश्विक बाजार में तेजी के बावजूद स्थानीय स्तर पर मांग फिसलने से आज घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 163 रुपये प्रति दस ग्राम गिर गया जबकि चांदी में 149 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी रही।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 0.41 प्रतिशत चढ़कर 1844.59 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। वहीं, अमेरिकी सोना वायदा 0.15 प्रतिशत गिरकर 1839.90 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इस दौरान चांदी हाजिर 1.74 प्रतिशत की तेजी लेकर 21.87 डॉलर प्रति औंस बोली गयी।

देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 163 रुपये उतरकर 50684 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 142 रुपये टूटकर 50685 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रही। वहीं, इस दौरान चांदी 149 रुपये महंगी होकर 61274 रुपये प्रति किलोग्राम और चांदी मिनी 155 रुपये चढ़कर 61606 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।
 

व्हाट्सएप्प ने दिया यूजर्स को जोरदार झटका, 16 लाख से ज्यादा अकाउंट्स किए बैन…

व्हाट्सएप्प ने दिया यूजर्स को जोरदार झटका, 16 लाख से ज्यादा अकाउंट्स किए बैन…

मुंबई : WhatsApp की मंथली डिसक्लोजर रिपोर्ट (Monthly Disclosure Report) के अनुसार मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सएप (WhatsApp) ने अप्रैल के महीने में भारतीय यूजर्स के 16 लाख से अधिक खातों को बैन कर दिया है। फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने कहा कि कुल में से 122 खातों को यूजर्स की शिकायतों के आधार पर प्रतिबंधित कर दिया गया था, जबकि 16.66 लाख खातों को ऐप पर हानिकारक गतिविधि को रोकने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था।

WhatsApp की रिपोर्ट में कहा गया, ‘फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने कहा कि कुल में से 122 अकाउंट्स को यूजर की शिकायतों के आधार पर प्रतिबंधित कर दिया गया था, जबकि 16.66 लाख खातों को ऐप पर हानिकारक गतिविधि को रोकने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था।’ वॉट्सएप फ्रेमवर्क के अनुसार, ऐप एक अकाउंट को तब बैन कर देता है जब उसे विश्वास हो जाता है कि यूजर गाली-गलौज कर रहा है।
रिपोर्ट में कहा गया है, ‘हमारा लक्ष्य जल्द से जल्द अब्यूसिव अकाउंट्स की पहचान करना और उन्हें रोकना है। यही वजह है कि इन अकाउंट्स को मैन्युअल रूप से पहचान करना मुमकिन नहीं है। इसलिए, हमारे पास उन्नत मशीन लर्निंग सिस्टम हैं जो दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन खातों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कार्रवाई करती है।

कंपनी ने कहा कि वह कई मामलों में खाते पर प्रतिबंध लगाती है, जिसमें जब कोई खाता नकारात्मक प्रतिक्रिया जमा करता है, जैसे कि जब अन्य यूजर रिपोर्ट करता है तो अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाता है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ऐप के सिस्टम खाते का मूल्यांकन करते हैं और नकारात्मक प्रतिक्रिया की रिपोर्ट के बाद उचित कार्रवाई करते हैं। इंस्टेंट मोबाइल मैसेजिंग फर्म “अत्यधिक प्रेरित दुर्व्यवहारियों” का पता लगाने और उन्हें प्लेटफॉर्म से प्रतिबंधित करने के लिए मशीन लर्निंग और अन्य टूल्स का उपयोग करती है।

 

सोना चांदी के कीमतों में आई भारी गिरावट, देखे आज के भाव...

सोना चांदी के कीमतों में आई भारी गिरावट, देखे आज के भाव...

मुंबई : विदेशी बाजार में कीमती धातुओं की चमक फीकी पडऩे के दबाव में आज घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 235 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 372 रुपये प्रति किलोग्राम गिर गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 0.29 प्रतिशत टूटकर 1838.40 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। साथ ही अमेरिकी सोना वायदा 0.70 प्रतिशत गिरकर 1838.40 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इसी तरह इस दौरान चांदी हाजिर 0.35 प्रतिशत की गिरावट लेकर 21.87 डॉलर प्रति औंस बोली गयी।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं में गिरावट का असर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में भी देखा गया। इस दौरान सोना 235 रुपये उतरकर 50859 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 215 रुपये टूटकर 50835 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रही। इसी तरह इस दौरान चांदी 372 रुपये सस्ती होकर 61510 रुपये प्रति किलोग्राम और चांदी मिनी 390 रुपये उतरकर 61798 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।
 

बड़ी खबर : गैस सिलेंडर के दाम में 135 रुपये की हुई कटौती, आज जारी हुआ नया रेट

बड़ी खबर : गैस सिलेंडर के दाम में 135 रुपये की हुई कटौती, आज जारी हुआ नया रेट

नई दिल्ली | आज 1 जून को एलपीजी सिलेंडर के नए रेट जारी हो गए हैं और 19 किलो वाला कमर्शियल सिलेंडर के दाम में भारी कटौती हुई है. ये सिलेंडर आज से 135 रुपये सस्ता हो गया है. सरकारी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल ने कॉमर्शियल सिलेंडर के रेट में 135 रुपये की अच्छी खासी कटौती कर दी है जिसके बाद इंडेन सिलेंडर 135 रुपये सस्ता होकर दिल्ली में 2219 रुपये प्रति सिलेंडर के रेट पर मिलेगा.

घरेलू उपभोक्ताओं को नहीं मिली राहत
घरेलू उपभोक्ताओं यानी 14.2 KG वाला सिलेंडर इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को इस सिलेंडर पर आज कोई राहत नहीं मिली है. इसके रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है और ये 19 मई वाले रेट पर ही बरकरार है.

जानें आपके शहर में सिलेंडर के घटे दाम (19 KG)
दिल्ली में 2354 की जगह 2219 रुपये का मिलेगा
मुंबई में 2306 की जगह 2171.50 रुपये का मिलेगा
कोलकाता में 2454 की जगह 2322 रुपये का मिलेगा
चेन्नई में 2507 की जगह 2373 रुपये का मिलेगा

अप्रैल-मई में लगातार बढ़े थे दाम
कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में अप्रैल और मई में कई बार बढ़ोतरी हुई. मार्च में 19 किलोग्राम वाला जो सिलेंडर दिल्‍ली में 2012 रुपये का था वो 1 अप्रैल को 2253 रुपये पर आ गया. ठीक एक महीने पहले 1 मई को भी इसकी कीमतों में 102 रुपये का इजाफा हुआ. इसके बाद 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल सिलेंडर 2354 रुपये पर आ गया.

रसोई गैस (LPG) के दाम मई में कई बार बढ़े-घटे
मई में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम दो बार बढ़े जिसके तहत 7 मई को घरेलू एलपीजी 50 रुपये महंगी हुई थी, जबकि 19 मई को भी 3.50 रुपये का इजाफा किया गया था. जिसके बाद घरेलू एलपीजी 1000 रुपये से पार हो गई. 7 मई को कमर्शियल गैस सिलेंडर 10 रुपये सस्‍ता किया गया था, वहीं 19 मई को इसके रेट में 8 रुपये का इजाफा किया गया था.

खाद्य तेलों के थोक भाव में गिरावट तो इतने रुपये लीटर क्यों बिक रहा सरसों तेल....

खाद्य तेलों के थोक भाव में गिरावट तो इतने रुपये लीटर क्यों बिक रहा सरसों तेल....

नई दिल्ली : देशभर के तेल-तिलहन बाजारों में बीते हफ्ते सभी तेल-तिलहनों की थोक कीमतों में गिरावट दर्ज हुई। बाजार सूत्रों ने दावा किया कि खाद्य तेल-तिलहनों के थोक भाव में गिरावट आई है। यह पूछे जाने पर अगर गिरावट आई है, तो आम उपभोक्ताओं को 190-210 रुपये लीटर या उससे अधिक कीमत पर सरसों तेल क्यों मिल रहा है, सूत्रों ने कहा कि यह वास्तविकता है कि थोक भाव कम हुए हैं।

थोक विक्रेता आगे सप्लाई करने के लिए खुदरा कंपनियों को 152 रुपये लीटर (अधिभार सहित) के हिसाब से आपूर्ति कर रहे हैं। खाद्य तेल के एक प्रमुख ब्रांड ने शनिवार को 152 रुपये लीटर के भाव बिक्री की है, लेकिन खुदरा कंपनियां यदि इस कीमत में मनमानी वृद्धि कर रही हैं, तो सरकार को उसपर अंकुश लगाने के बारे में सोचना चाहिये। छापेमारी से कुछ हासिल नहीं होगा उल्टा इससे तेल कारोबार की सप्लाई चेन प्रभावित होगी। उन्होंने कहा कि छापेमारी के बजाय केवल बाजार में घूम-घूम कर खुदरा विक्रेता कंपनियों के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) की जांच की जाये, तो समस्या की जड़ में पहुंचा जा सकेगा।

खुदरा में सरसों तेल अधिकतम 158-165 रुपये लीटर
सूत्रों ने कहा कि थोक बिक्री मूल्य के हिसाब से खुदरा में सरसों तेल अधिकतम 158-165 रुपये लीटर तथा सोयाबीन तेल अधिकतम 170-172 रुपये लीटर मिलना चाहिये। इस कीमत पर उपभोक्ताओं को खाद्य तेल आपूर्ति के लिए सरकार को यथासंभव प्रयास करना होगा।

सरसों दादरी तेल 200 रुपये टूटा
सूत्रों ने बताया कि पिछले सप्ताहांत के मुकाबले बीते सप्ताह सरसों दाने का भाव 100 रुपये टूटकर 7,415-7,465 रुपये प्रति च्ंिटल पर बंद हुआ। सरसों दादरी तेल 200 रुपये टूटकर समीक्षाधीन सप्ताहांत में 14,850 रुपये 
क्विंटल पर  बंद हुआ। वहीं सरसों पक्की घानी और कच्ची घानी तेल की कीमतें भी क्रमश: 30-30 रुपये की नुकसान के साथ क्रमश: 2,335-2,415 रुपये और 2,375-2,485 रुपये टिन (15 किलो) पर बंद हुईं।

 

सोयाबीन इंदौर में 250 रुपये की गिरावट
सूत्रों ने कहा कि समीक्षाधीन सप्ताह में सोयाबीन दाने और सोयाबीन लूज के थोक भाव क्रमश: 225-225 रुपये की गिरावट के साथ क्रमश: 6,800-6,900 रुपये और 6,500-6,600 रुपये प्रति च्ंिटल पर बंद हुए। गिरावट के आम रुख के अनुरूप समीक्षाधीन सप्ताह में सोयाबीन तेल कीमतें नुकसान के साथ बंद हुईं। सोयाबीन दिल्ली का थोक भाव 250 रुपये की नुकसान के साथ 16,400 रुपये, सोयाबीन इंदौर 250 रुपये की गिरावट 15,750 रुपये और सोयाबीन डीगम का भाव 450 रुपये की गिरावट के साथ 14,800 रुपये  क्विंटल पर प्रति बंद हुआ।

गिरावट के आम रुख के विपरीत मूंगफली तेल की निर्यात मांग के कारण पूर्व सप्ताहांत के बंद भाव के मुकाबले समीक्षाधीन सप्ताह में मूंगफली तेल-तिलहन के भाव लाभ दर्शाते बंद हुए। मूंगफली दाना तो अपने पूर्वस्तर पर बना रहा, जबकि मूंगफली तेल गुजरात 350 रुपये के सुधार 16,000 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ। मूंगफली साल्वेंट रिफाइंड का भाव भी 45 रुपये सुधरकर 2,670-2,860 रुपये प्रति टिन पर बंद हुआ।

सीपीओ का भाव भी 350 रुपये टूटा
समीक्षाधीन सप्ताह में विदेशी बाजारों में अधिक कीमत होने और उसी के अनुरूप मांग कमजोर होने की वजह से कच्चे पाम तेल (सीपीओ) का भाव भी 350 रुपये टूटकर 14,500 रुपये क्विंटल, पामोलीन दिल्ली का भाव 350 रुपये टूटकर 16,000 रुपये और पामोलीन कांडला का भाव 350 रुपये टूटकर 14,850 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ। समीक्षाधीन सप्ताह में बिनौला तेल का भाव 300 रुपये टूटकर 14,950 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ।

 

व्हाट्सप्प यूजर के लिए कंपनी ने रोलआउट किए चार धमाकेदार फीचर्स…

व्हाट्सप्प यूजर के लिए कंपनी ने रोलआउट किए चार धमाकेदार फीचर्स…

नई दिल्ली : दुनियाभर में फेमस व्हाट्सएप अपने उपयोगकर्ताओं के लिए कई प्रकार की सुविधाएँ लाना जारी रखा है। एक बार फिर कंपनी ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए विशेष फीचर्स लाई हैं। हाल के महीनों में चल रहे परीक्षणों के बाद फीचर कम्युनिटीका कार्य शुरू किया गया था। अब इसके साथ ही 2 जीबी तक की फाइलों को साझा करने की विशेषता भी कंपनी द्वारा पेश कर दी गई है।

व्हाट्सएप कम्युनिटी फीचर क्या है

आपके पास “कम्युनिटी” शब्द का थोड़ा विचार हो सकता है कि यह विशेषता एक समुदाय या समूह के साथ जुड़ी हो सकती है। कम्युनिटी फीचर को व्हाट्सएप ग्रुप मेंबर्स की गिनती बढ़ाने के लिए पेश किया गया है। इस फीचर के तहत व्हाट्सएप ग्रुप की संख्या 512 कर दी गई है। इससे पहले व्हाट्सएप ग्रुप में केवल 256 तक सदस्य ही शामिल हो सकते थे।

इन फीचर्स को भी किया गया प्रस्तुत 

कपंनी ने अब 2 जीबी तक की फ़ाइल को साझा करने का फीचर पेश किया गया है, जिसका व्हाट्सएप उपयोगकर्ता लंबे समय से इंतजार कर रहा है। इसके तहत, उपयोगकर्ता व्हाट्सएप में 2 जीबी तक की फाइलें साझा कर सकते हैं। इसके अलावा, एक और फीचर को पेश किया गया है जिससे 32 लोग एक साथ वॉयस कॉल में शामिल हो सकें।

जुकरबर्ग ने किया नए फीचर का ऐलान 

फेसबुक मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की है कि यह वॉयस कॉल के दौरान एक साथ व्हाट्सएप संदेशों की इमोजी प्रतिक्रिया जैसी सुविधाओं का परिचय देता है, जो कई उपकरणों पर एक खाते को जोड़ता है।

IOS-android में रोलआउट 

यह ध्यान देने योग्य है कि व्हाट्सएप में इन विशेषताओं को iOS-android संस्करण के लिए लागू किया गया है। हालांकि, आने वाले हफ्तों में, कंपनी इसे अन्य संस्करणों के साथ भी दुनिया के लिए उपलब्ध करा सकती है।
 

मारुति करने जा रही बाजार में बड़ा धमाका, नए लुक के साथ दिखाई देगी ऑल्टो, जानिए कब दे रही है दस्तक...

मारुति करने जा रही बाजार में बड़ा धमाका, नए लुक के साथ दिखाई देगी ऑल्टो, जानिए कब दे रही है दस्तक...

नई दिल्ली : भारत की सबसे बड़ी मोटर वाहन कंपनियों में से एक, मारुति सुजुकी, इन दिनों उत्पादन बढ़ाने के लिए नए वाहनों के लॉन्च के लिए काम कर रही है। कंपनी का लक्ष्य किसी तरह से लोगों को आकर्षित करने का है, ताकि बिक्री में वृद्धि से आर्थिक पहिया की रफ़्तार में वृद्धि हो सके।

मारुति सुजुकी अब जल्द ही एक धांसू वाहन लॉन्च करेगी , जिससे बड़े पैमाने पर ग्राहकों की प्रतिक्रिया प्राप्त होने की उम्मीद है। ऑल्टो का ये नया मॉडल डिजाइन के मामले में पुराने से काफी अलग होगा। कंपनी ने हालांकि इसको लेकर कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी है। लेकिन ये लॉन्च इस साल के सबसे बड़े लॉन्च में से एक है।

कंपनी के सूत्रों के अनुसार, कार को 31 अगस्त से पहले लॉन्च किया जाएगा। कंपनी द्वारा अभी तक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्टों का दावा किया गया है कि अगले महीने से ऑल्टो का उत्पादन ट्रायल शुरू होने की संभावना है।

नई ऑल्टो को ज्यादा मजबूती और सेफ्टी के लिए HEARTECT प्लेटफॉर्म पर डेवलप किया जाएगा। यह हैचबैक अपने मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा ऊंची, चौड़ी और स्पेसियस होगी।

गाड़ी की फीचर्स

नई मारुति ऑल्टो में नया K10C Dualjet 1.0 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन देखने को मिलेगा, जो कि 67 बीएचपी तक की पावर और 89 न्यूटन मीटर टॉर्क जनरेट कर सकेगा। नई ऑल्टो में और भी इंजन ऑप्शन देखने को मिल सकते हैं। 

Bank Holidays: जून महीनें में बैंक इतने दिन रहेंगे बंद, यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays: जून महीनें में बैंक इतने दिन रहेंगे बंद, यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट

मई महीने का अंत होने वाला है और जून महीने की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में अगर आपका बैंक में कुछ काम है तो आपको बता दें कि जून महीने में बैंक 8 दिन बंद रहने वाले हैं. बैंकों की इन छुट्टियों में 6 दिन साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल हैं. वहीं 2 अन्य क्षेत्रीय त्योहारों के कारण बैंक बंद रहेंगे. रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर मिली जानकारी के मुताबिक जून महीने की शुरुआत यानी 2 जून को ही बैंक बंद रहेगा.
कब कब बैंक रहेंगे बंद
2 जून- महाराणा प्रताप जयंती, (शिमला में बैंक बंद)
5 जून- रविवार
11 जून- दूसरा शनिवार
12 जून- रविवार
15 जून- गुरु हरबोबिंद जयंती, राजा संक्रांति, वाईएमए (मिजोरम, भुवनेश्वर, जम्मू कश्मीर में बैंक बंद)
19 जून- रविवार
25 जून- चौथा शनिवार
26 जून- रविवार
 

1 जून से आ रहे हैं ये बड़े बदलाव, जानें आपकी जेब पर क्या डालेगा असर

1 जून से आ रहे हैं ये बड़े बदलाव, जानें आपकी जेब पर क्या डालेगा असर

मई का महीना खत्म होने वाला है वहीं जून माह की शुरुआत होने वाली है। 1 जून माह से ही व्यापार, बैंकिंग वित्त-खर्च को लेकर कुछ बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। ये बड़े बदलाव आपकी जेब पर भी असर डालेंगे। आइए नजर डालते हैं ऐसे कौन से बड़े बदलाव 1 जून से होने जा रहे हैं जिससे आपकी जेब पर सीधा असर होगा।
बैंकिंग
देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक SBI Home Loan के लिए एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट को बढ़ाने जा रहा है। यह बढ़ी हुई दर 1 जून से ही लागू होने जा रही है। बैंक की नई एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट 1 जून से 7.05 फीसदी हो जाएगी। इसके साथ ही बैंक की नई रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट 0.40 फीसदी बढ़कर 6.65 फीसदी हो जाएगी।
एक्सिस बैंक ने एवरेज मंथली बैलेंस शीट की लिमिट बढ़ा दी गई। 1 जून से एवरेज मंथली बैलेंस शीट की लिमिट 25 हजार रुपये होना आवश्यक होगा, ऐसा नहीं होने पर पहले से ज्यादा सर्विस चार्ज काटा जाएगा। इसी के साथ ही ऑटो डेबिट सक्सेस नहीं होने पर अब पहले के मुकाबले ज्यादा पेनाल्टी भी लगेगी।
राशन
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1 जून से राशन को लेकर भी कुछ बदलाव लागू होंगे। नए नियमों के मुताबिक उत्तरप्रदेश बिहार और केरल में 3 किलो चावल और 2 किलो गेंहू नहीं ले पाएंगे। योजना के तहत गेंहू की कम खरीद होने के चलते 1 जून से सिर्फ 5 किलो चावल ही मुफ्त मिलेगा।
वाहन
1 जून से कार और बाइक इंश्योरेंस महंगा हो जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का प्रीमियम महंगा कर दिया गया है यह बढ़ी हुई कीमत 1 जून से ही लागू होगी। ग्राहक को कार के इंजन की कैपेसिटी के हिसाब से प्रीमियम देना होगा।
हॉलमार्किंग
गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण शुरू होने के साथ ही नया नियम भी 1 जून को लागू हो जाएगा। पुराने 256 जिलों के अलावा नए 32 जिलों को इसमें शामिल किया गया है। नए नियम के तहत इन शहरों में सभी ज्वैलर को हॉलमार्किंग ज्वैलरी ही बेचनी होगी।

 

पेट्रोल डीजल की नई कीमतें हुई जारी...

पेट्रोल डीजल की नई कीमतें हुई जारी...

नई दिल्ली : तेल कंपनियों ने आज शनिवार 28 मई के लिए सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दी हैं। आज पेट्रोल और डीजल के रेट स्थिर रखे गए हैं। दिल्ली में पेट्रोल 96.72 लीटर है तो डीजल 89.62 रुपये लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं, सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल 79.74 लीटर है। बता दें केंद्र सरकार ने शनिवार को आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: आठ रुपये और छह रुपये प्रति लीटर की कटौती करने की घोषणा की थी, जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम कम से कम 9.5 रुपये और सात रुपये तक गिर गए हैं।

दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये लीटर
मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये लीटर
कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये लीटर
चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये लीटर
लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये लीटर
पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये लीटर और डीजल 94.04 रुपये
भोपाल में पेट्रोल 108.65 रुपये और डीजल 93.90 रुपये लीटर
पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये लीटर
 

सोना-चांदी के कीमतों में आई भारी गिरावट, देखे आज के भाव...

सोना-चांदी के कीमतों में आई भारी गिरावट, देखे आज के भाव...

नई दिल्ली : सर्राफा बाजारों में आज यानी गुरुवार को सोने-चांदी के भाव में बदलाव देखने को मिल रहा है। सोना अपने उच्चतम रेट से आज 5137 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता मिल रहा है तो चांदी 14661 रुपये सस्ती। इंडिया बुलियंस एसोसिएशन द्वारा जारी हाजिर रेट के मुताबिक आज सर्राफा बाजारों में चांदी बुधवार के बंद भाव के मुकाबले महज 109 रुपये सस्ती होकर 61339 रुपये प्रति किलो के रेट पर खुली तो वहीं, 24 कैरेट शुद्ध सोना 183 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता होकर 50989 रुपये के रेट से खुला।


आज 24 कैरेट सोना 3 फीसद त्रस्ञ्ज के साथ 52518 रुपये प्रति 10 ग्राम पड़ रहा है। वहीं, त्रस्ञ्ज जोडऩे के बाद चांदी की कीमत 63189 रुपये प्रति किलो हो गई है। इसमें ज्वैलर का 10 से 15 फीसद मुनाफा अलग से है। यानी 10 ग्राम प्योर गोल्ड आपको 10 फीसद मुनाफा लेकर ज्वैलर करीब 57770 रुपये में देगा।


सोने से बने जेवरों में सबसे अधिक उपयोग होने वाले 18 कैरेट गोल्ड की कीमत अब 38242 रुपये प्रति 10 ग्राम है। यह 3 फीसद के साथ 39389 रुपये प्रति 10 ग्राम का पड़ेगा। ज्वैलर का 10 पर्सेंट मुनाफा जोड़कर यह 43328 रुपये का पड़ेगा।
वहीं, अब 14 कैरेट सोने का भाव 29829 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। त्रस्ञ्ज के साथ यह 30723 रुपये प्रति 10 ग्राम पड़ेगा। इस पर 10 पर्सेंट मुनाफा जोड़ लें तो यह 33796 रुपये का पड़ेगा।


23 कैरेट गोल्ड का भाव
अगर 23 कैरेट गोल्ड की बात करें तो आज यह 50785 रुपये प्रति 10 ग्राम की दर से खुला। इस पर भी 3 फीसद त्रस्ञ्ज, मेंकिंग चार्ज और 10 फीसद मुनाफा जोड़कर आपको मिलेगा 57539 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट से।
वहीं, 22 कैरेट सोने का भाव 46706 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला। तीन फीसद त्रस्ञ्ज के साथ यह 48107 रुपये का पड़ेगा। इससे बने जेवरों पर भी मेकिंग चार्ज और ज्वैलर्स का मुनाफा अलग से जोडऩे पर करीब 52917 रुपये का पड़ेगा।