छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
युवाओं के लिये 9 जनवरी को रोजगार कार्यालय द्वारा प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन

युवाओं के लिये 9 जनवरी को रोजगार कार्यालय द्वारा प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन

 रायपुर। जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के स्थानीय शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 9 जनवरी को जिला रोजगार कार्यालय, पुराना पुलिस मुख्यालय परिसर में सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक प्लेसमेंट कैम्प आयोजित है।

जिला रोजगार विभाग रायपुर के उप संचालक ने बताया कि प्लेसमेंट कैम्प के माध्यम से मनी टाक्स बिजनेस, स्मार्डो टेक्नोलॉजिस एवं भारती एयरटेल लिमिटेड, रायपुर द्वारा सेल्स एक्सीक्यूटीव, ऑफिस स्टॉफ, पेपर कलेक्शन मैनेजर एवं डिलीवरी ब्वॉय आदि के 82 पदों पर न्यूनतम 8वीं से स्नातक उत्तीर्ण आवेदकों की भर्ती 7 हजार से 30 हजार रुपए प्रतिमाह दर पर की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्लेसमेंट कैम्प में योग्य एवं इच्छुक आवेदक निर्धारित तिथि एवं स्थल पर अपने साथ शैक्षणिक / तकनीकी योग्यता के प्रमाण-पत्र तथा बॉयोडाटा के साथ उपस्थित हो सकते है। अधिक जानकारी के लिए आवेदक जिला रोजगार कार्यालय रायपुर में भी संपर्क कर सकते है।

बेशर्मी की हदे पार, खड़ी कार में संदिग्ध परिस्थितियों में मिला प्रेमी युगल, पूछताछ पर पुलिसकर्मी को कार से कुचलने की कोशिश

बेशर्मी की हदे पार, खड़ी कार में संदिग्ध परिस्थितियों में मिला प्रेमी युगल, पूछताछ पर पुलिसकर्मी को कार से कुचलने की कोशिश

 रायपुर। राजधानी से बड़ी खबर सामने आई है। यहां नया रायपुर में एक खड़ी कार में एक प्रेमी जोड़े को आपत्तिजनक स्थिति में देखा गया है। बताया जा रहा है कि नया रायपुर में रात में सड़क किनारे खड़ी कार में प्रेमी जोड़ा आपत्तिजनक हालत में मिला। जब पुलिस प्रेमी जोड़े से पूछताछ करने लगी तो ये उल्टा पुलिस पर ही भड़क उठे। इतना ही नहीं इस प्रेमी जोड़े ने गुस्‍से में पुलिसकर्मी को कार से कुचलने का प्रयास किया।

जानकारी के मुताबिक नया रायपुर में सड़क किनारे  खड़े कार में पुलिस ने  चेकिंग की तो अंदर एक प्रेमी जोड़ा आपत्तिजनक हालत में मिला। पुलिसकर्मी ने जब प्रेमी जोड़े से पूछताछ करनी चाही तो प्रेमी भड़क उठा। इसके बाद गुस्‍से में पुलिसकर्मी को कार से कुचलने की कोशिश की, लेकिन वो नाकाम रहे। इसके बाद पुलिस के पीछे-पीछे प्रेमी जोड़ा तेलीबांधा पुलिस स्टेशन पहुंच गया और जमकर बवाल हुआ।

मदिरा प्रेमियों के लिए बुरी खबर, इस वजह से 2 दिन बंद रहेंगी शराब दुकानें, आदेश जारी

मदिरा प्रेमियों के लिए बुरी खबर, इस वजह से 2 दिन बंद रहेंगी शराब दुकानें, आदेश जारी

 रायगढ़। नगर निगम में पार्षद के उप निर्वाचन 2022-23 हेतु 7 जनवरी को शाम 5 बजे से 9 जनवरी 2023 मतदान समाप्ति तक तथा मतगणना के दिन 12 जनवरी 2023 को संपूर्ण दिवस देशी व विदेशी मदिरा दुकान चक्रधर नगर, किनारा होटल-बार को पूर्णत: बंद रखे जाने हेतु शुष्क दिवस घोषित किया गया है।

उक्त शुष्क अवधि में समस्त देशी तथा विदेशी मदिरा (सीएस 2 घघ, एफएल 1 घघ एवं किनारा एफ.एल.-3 होटल( hotel) बार)दुकानों को सील कर बंद करने हेतु अपर कलेक्टर रायगढ़ द्वारा आदेश जारी किया है।

31 जनवरी तक स्कूलों के लिए नया आदेश जारी, बढ़ती ठंड को देखते हुए लिया गया फैसला

31 जनवरी तक स्कूलों के लिए नया आदेश जारी, बढ़ती ठंड को देखते हुए लिया गया फैसला

 कवर्धा। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जिले में पड़ रहे अत्यधिक ठण्ड के कारण छात्रहित को ध्यान में रखते हुए शासकीय, अशासकीय, अनुदान प्राप्त शालाओं, मदरसा विद्यालयों के संचालन समय में परिवर्तन किया गया है। इसके लिए आदेश भी जारी किया गया है।

जिला शिक्षा अधिकारी से प्राप्त जानकारी अनुसार दो पाली में संचालित होने वाली शालाएं प्रथम पाली में प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक प्रातः 9 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक एवं द्वितीय पाली हाई, हायरसेकेण्डरी स्कूल अपरान्ह 12.45 बजे से 4 बजे तक संचालित होगा। इसी प्रकार एक पाली में संचालित होने वाली शालाएं यथावत प्रातः 10 बजे से 4 बजे तक संचालित होगी। यह आदेश 31 जनवरी तक लागू होगी।

BIG BREAKING : छत्तीसगढ़ में फिर IT की रेड से मचा हड़कंप, रायपुर सहित कई जिलों के 20 ठिकानों पर खंगाले जा रहे दस्तावेज, खुलेगा बड़ा राज

BIG BREAKING : छत्तीसगढ़ में फिर IT की रेड से मचा हड़कंप, रायपुर सहित कई जिलों के 20 ठिकानों पर खंगाले जा रहे दस्तावेज, खुलेगा बड़ा राज

 रायपुर। CG BIG BREAKING : छत्तीसगढ़ की राजधानी समेत कई जिलों में आयकर विभाग की दबिश से हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि आज सुबह धनकुबेरों के करीब 20 ठिकानों में आयकर विभाग की टीम ने छापा मारा है। रायपुर, दुर्ग, भिलाई समेत कई जिलो में रेड मारकर टीम दस्तावेज खंगाल रही है। इस बार आयकर की रडार पर बिल्डर, ट्रासपोर्टर्स समेत कई सप्लायर आए हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के कई शहरों में आयकर विभाग ने आज तड़के सुबह फिर एक बार दबिश देकर सभी को चौका दिया, खबर है कि इनकम टैक्स (IT) ने बिप्ल बंसल इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड (Bipl bansal infra pvt ltd) ग्रुप के मालिक जयदीप बंसल के रायपुर के घर और दफ्तर, स्वस्तिक समूह (सुनील साहू), सहेली ज्वैलर्स भिलाई और आरके रोडवेज (आशीष अग्रवाल) राकेश अग्रवाल के घर में रेड मारी है, फिलहाल इस खबर की कभी कोई पुख्ता जानकारी नहीं है, यह खबर हमारे सूत्रों से मिली है, वहीँ खबर ये भी है कि करीब 50 से ज्यादा आयकर अधिकारी और 70 सुरक्षाकर्मियों ने करीब 20 ठिकानों पर ताबड़तोड़ कार्यवाही की है।

‘छेरछेरा, कोठी के धान ल हेरहेरा’, मुख्यमंत्री बघेल ने प्रदेशवासियों को लोक पर्व छेरछेरा की दी बधाई

‘छेरछेरा, कोठी के धान ल हेरहेरा’, मुख्यमंत्री बघेल ने प्रदेशवासियों को लोक पर्व छेरछेरा की दी बधाई

 रायपुर। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध लोक पर्व छेरछेरा की बधाई और शुभकामनाएं दी है। इस अवसर पर उन्होंने प्रदेशवासियों की सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की है।

बघेल ने छेरछेरा पर्व की पूर्व संध्या पर जारी अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि महादान और फसल उत्सव के रूप में मनाया जाने वाला छेरछेरा पुन्नी तिहार हमारी सामाजिक समरसता, दानशीलता की और समृद्ध गौरवशाली परम्परा का संवाहक है।

घरों में जाकर धान और भेंट स्वरूप प्राप्त पैसे इकट्ठा करते हैं

इस दिन ‘छेरछेरा, कोठी के धान ल हेरहेरा‘ बोलते हुए गांव के बच्चे, युवा और महिलाएं खलिहानों और घरों में जाकर धान और भेंट स्वरूप प्राप्त पैसे इकट्ठा करते हैं और इकट्ठा किए गए धान और राशि से वर्ष भर के लिए कार्यक्रम बनाते हैं। यह नई फसल के घर आने की खुशी में पौष मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इसी दिन मां शाकम्भरी जयंती भी मनाई जाती है। पौराणिक मान्यता के अनुसार इस दिन भगवान शंकर ने माता अन्नपूर्णा से भिक्षा मांगी थी, इसलिए लोग धान के साथ साग-भाजी, फल का दान भी करते हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार ने छेरछेरा तिहार पर सार्वजनिक अवकाश भी घोषित 

उन्होंने कहा है कि छेरछेरा तिहार भेदभाव और अहंकार की भावना को समाप्त कर मिल-जुलकर जीना सिखाता है। छत्तीसगढ़ की इस समृद्ध परम्परा और सभ्यता को भावी पीढ़ी तक ले जाना हम सबका दायित्व है।

CG News : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज छेरछेरा, शाकम्भरी महोत्सव सहित विभिन्न कार्यक्रमों में होंगे शामिल

CG News : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज छेरछेरा, शाकम्भरी महोत्सव सहित विभिन्न कार्यक्रमों में होंगे शामिल

 रायपुर। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल आज व छेरछेरा, शाकम्भरी महोत्सव सहित राजधानी में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री सवेरे 10.50 बजे मुख्यमंत्री निवास से दूधाधारी मठ के लिए प्रस्थान करेंगे और वहां 11 बजे आयोजित छेरछेरा कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद सुबह 11.45 बजे मुख्यमंत्री निवास में मरार पटेल समाज द्वारा आयोजित शाकम्भरी महोत्सव में भी शामिल होंगे। मुख्यमंत्री शाम 7 बजे मुख्यमंत्री निवास से होटल वी. डब्ल्यू. कैन्यान के लिए प्रस्थान करेंगे और वहां शाम 7.10 बजे टीव्ही-24 द्वारा आयोजित हमर संस्कृति हमर चिन्हारी कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके पश्चात रात 8 बजे होटल कोर्टयार्ड मैरिएट में बंसल न्यूज द्वारा आयोजित उन्नति के चार साल कार्यक्रम में शामिल होंगे।

CG News : शौच के लिए घर से बाहर निकली बुजुर्ग महिला पर हाथी ने किया हमला, उतारा मौत के घाट

CG News : शौच के लिए घर से बाहर निकली बुजुर्ग महिला पर हाथी ने किया हमला, उतारा मौत के घाट

 प्रतापपुर। सूरजपुर जिला के वन परीक्षेत्र प्रतापपुर धरमपुर सर्किल के ग्राम गौरा के रहने वाले बरातो पति स्व. कुरलाही 62 वर्षीय  सुबह 5 बजे अपने घर से शौच  करने को बाहर निकल रही थी तभी घर के पास ही दरवाजे में जंगली हाथी ने कुचलकर मार डाला।

कई महीने बाद एक बार फिर से प्रतापपुर वन परिक्षेत्र में हाथियों का दहशत देखने को मिल रहा है अभी कई महीने तक जनहानि नहीं हुआ था लेकिन एक बार फिर से जनहानि होने से लोगों में आक्रोश है वही वन मंडल अधिकारी संजय यादव ने कहा कि 2 दिन पूर्व ही हमने हाथी से संबंधित मीटिंग लेकर कर्मचारियों को सही ड्यूटी करने का निर्देश दिया था हम सब परिवार वालों के साथ हैं जो भी मदद होगा हम करने को तैयार हैं

पुलिस की बड़ी लापरवाही आई सामने, शातिर अपराधी प्रहरी को चकमा देकर हुआ फरार

पुलिस की बड़ी लापरवाही आई सामने, शातिर अपराधी प्रहरी को चकमा देकर हुआ फरार

 रायपुर। राजधानी के सेंट्रल जेल से अंबेडकर अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती बंदी जेल प्रहरी को चकमा देकर फरार हो गया। पड़ोसी राज्यों से चोरी के ट्रक बेच धोखाधड़ी के मामले में आरोपी शहाबुद्दीन अहमद काजी उर्फ सब्बु काजी उर्फ सोनू खान को पकड़ा गया था। आरोपी उपचार के दौरान फरार हो गया। पुलिस की गिरफ्त से भागने में बड़ी लापरवाही सामने आई है। आरोपी के खिलाफ मोदहापारा थाने में अपराध दर्ज है।

जानकारी के अनुसार जेल चिकित्सक केंद्रीय जेल रायपुर के परामर्श पर विचाराधीन बंदी शहाबुद्दीन अहमद काजी उर्फ सब्बु काजी उर्फ सोनू खान को आगामी जांच एवं उपचार के लिए 31 दिसंबर को अंबेडकर अस्पताल भेजा गया था। जहां मनोरोग विभाग में भर्ती कराया गया था। ड्यूटी जेल प्रहरी सनत कुमार यादव तैनात था। तीन जनवरी की रात लगभग 08.30 बजे वह बाथरूम गया। उसी समय बंदी हाथ में लगी हथकड़ी निकलकर फरार हो गया। फ़िलहाल फरार आरोपी की तलाश में पुलिस जुटी हुई है।

BREAKING : भाजपा ने की ओबीसी मोर्चा के प्रदेश पदाधिकारी, कार्यसमिति और जिला अध्यक्षों की घोषणा, देखें सूची…

BREAKING : भाजपा ने की ओबीसी मोर्चा के प्रदेश पदाधिकारी, कार्यसमिति और जिला अध्यक्षों की घोषणा, देखें सूची…

 रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साहू एवं प्रदेश संगठन महामंत्री पवन सहाय की सहमति से भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष भरत वर्मा द्वारा प्रदेश पदाधिकारी, कार्यसमिति व जिला अध्यक्षों की घोषणा की गई है।

देखिये सूची-

 

 

 

CG BREAKING : यहाँ स्थानीय अवकाश घोषित, तीन दिन रहेगी छुट्टी

CG BREAKING : यहाँ स्थानीय अवकाश घोषित, तीन दिन रहेगी छुट्टी

 सुकमा। जिले के लिए स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। रामाराम मेला, महानवमी और गोवर्धन पूजा पर स्थानीय अवकाश रहेगा। यह अवकाश कोषालय, उपकोषालय एवं बैंकों के लिए लागू नहीं होगी। सुकमा कलेक्टर हरिस एस. ने कैलेण्डर वर्ष 2023 के लिए जिले में तीन स्थानीय अवकाश घोषित की है। जिनमें 7 फरवरी को रामाराम मेला, 23 अक्टूबर को दशहरा (महानवमी) और 13 नवम्बर को दीपावली का दूसरा दिन (गोवर्धन पूजा) शामिल है। इस दिवस को सम्पूर्ण सुकमा जिला में अवकाश रहेगी तथा यह अवकाश कोषालय, उपकोषालय एवं बैंकों के लिए लागू नहीं होगी।

मुख्यमंत्री बघेल से टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने की सौजन्य मुलाकात

मुख्यमंत्री बघेल से टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने की सौजन्य मुलाकात

 रायपुर।  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आज उनके निवास कार्यालय में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने सौजन्य मुलाकात की। मुख्यमंत्री के साथ मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) ने विभिन्न विषयों के साथ छत्तीसगढ़ में क्रिकेट को बढ़ावा देने के प्रयासों पर चर्चा की।

मोहम्मद अजहरुद्दीन रायपुर के प्रवास पर आए हैं। राजधानी रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आगामी 21 जनवरी को भारत और न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम के बीच खेले जाने वाले वनडे मैच की चर्चा के दौरान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने छत्तीसगढ़ को अंतर्राष्ट्रीय वन डे मैच की मेजबानी मिलने पर मुख्यमंत्री बघेल को बधाई दी, मोहम्मद अजहरुद्दीन ने मुख्यमंत्री बघेल को दादा बनने पर बधाई और शुभकामनाएं दीं।

गरीब परिवारों की बेटियों के लिए सहारा बनी नोनी सुरक्षा योजना

गरीब परिवारों की बेटियों के लिए सहारा बनी नोनी सुरक्षा योजना

 00 योजना के तहत अब तक 76 हजार से अधिक बेटियां हुई पंजीकृत

रायपुर। गरीब परिवार में जन्म लेने वाली बेटियों के लिए नोनी सुरक्षा योजना बड़ा सहारा बन रही है। इससे परिवार की बेटियों के भविष्य को लेकर चिंता दूर हुई है। योजना के तहत गरीब परिवार की बेटियों को 18 वर्ष पूरा होने और 12वीं उत्तीर्ण होने पर एक लाख रूपए प्रदान किए जाते हैं। इसके लिए जीवन बीमा निगम एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के मध्य अनुबंध किया गया है। नोनी सुरक्षा योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा गरीब परिवारों की पंजीकृत बालिका के नाम पर भारतीय जीवन बीमा निगम में 05 वर्ष तक प्रति वर्ष 5 हजार रूपये अर्थात कुल 25 हजार रूपये जमा किए जाते हैं। योजना के तहत अब तक 76 हजार 477 बच्चियों का पंजीयन किया गया है। वर्ष 2021-22 में 11 हजार 765 बेटियों को योजना का लाभ दिया गया है।

जनगणना वर्ष 2001 के आंकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ में बाल लिंगानुपात प्रति हजार 975 था जो कि जनगणना वर्ष 2011 में घटकर एक हजार के अनुपात में 969 हो गया। इस प्रकार राज्य में घटते बाल लिंगानुपात तथा बालिकाओं के प्रति समाज में सकारात्मक सोच बढ़ाने के लिए 01 अप्रैल 2014 से नोनी सुरक्षा योजना लागू की गई। योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में बालिकाओं की शैक्षणिक तथा स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार लाना, बालिकाओं के अच्छे भविष्य की आधारशिला रखना, बालिका भ्रूण हत्या रोकना और बालिकाओं के जन्म के प्रति समाज में सकारात्मक सोच लाना और बाल विवाह की रोकथाम करना है।
छत्तीसगढ़ राज्य के मूल निवासी तथा गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार की 01 अप्रैल 2014 के बाद जन्मी अधिकतम दो बालिकाओं को योजना के तहत लाभ मिलता है। योजना के शुरू होने से शहरी क्षेत्रों के गरीब परिवारों के साथ दूरस्थ आदिवासी क्षेत्रों में बसे परिवारों में भी बेटियों के भविष्य की चिंता दूर हुई है। योजना का लाभ लेने के लिए जिला स्तर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी और विकासखण्ड स्तर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है।
महिला एवं बाल विकास विभाग सूरजपुर जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार वहां अभी तक 4193 बच्चियों को चिन्हंाकित कर ऑनलाईन एंट्री कर दी गई है। इनमें से 1032 बच्चियों को एलआईसी के द्वारा जारी बॉण्ड प्रदान किया गया है। छत्तीसगढ़ सरकार की पहल नोनी सुरक्षा योजना लागू किये जाने से लड़कियों के उज्जवल भविष्य की राह आसान हो गयी है और बाल विवाह और कन्या भ्रूण हत्या की घटनाओं में कमी आ रही है।

बाल आश्रम में बच्चों के साथ लखमा ने मनाया जन्मदिन

बाल आश्रम में बच्चों के साथ लखमा ने मनाया जन्मदिन

 रायपुर। बाल आश्रम रायपुर में रहने वाले बच्चों एवं कर्मचारियों के साथ वाणिज्य,उद्योग व आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने केक काट कर अपना जन्मदिन सादगी के साथ मनाया । बच्चों एवं कर्मचारियों को उन्होने न केवल मिठाई व खाना परोसा बल्कि स्वंय भी बैठकर उनके साथ भोजन किया। काफी देर वे बाल आश्रम में रहे और बच्चों के साथ बातचीत कर उनकी गतिविधियों से अवगत हुए। बाल आश्रम परिवार की ओर से श्री अजय तिवारी,श्री श्रीमाल व अन्य सदस्यों ने लखमा को पुष्प गुच्छ भेंटकर जन्मदिन की शुभकामनाएं दी।

 

छत्तीसगढ़ के लोक तिहार: दान की महान संस्कृति का परिचायक छेरछेरा (मां शाकंभरी जयंती )

छत्तीसगढ़ के लोक तिहार: दान की महान संस्कृति का परिचायक छेरछेरा (मां शाकंभरी जयंती )

 रायपुर। छेरछेरा पर्व पौष पूर्णिमा के दिन छत्तीसगढ़ में बड़े ही धूमधाम, हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। इसे छेरछेरा पुन्नी या छेरछेरा तिहार भी कहते हैं। इसे दान लेने-देने पर्व माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन दान करने से घरों में धन धान्य की कोई कमी नहीं रहती। इस दिन छत्तीसगढ़ में बच्चे और बड़े, सभी घर-घर जाकर अन्न का दान ग्रहण करते हैं। युवा डंडा नृत्य करते हैं।

छत्तीसगढ़ की संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए शासन द्वारा बीते चार वर्षों के दौरान उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों के क्रम में स्थानीय तीज-त्यौहारों पर भी अब सार्वजनिक अवकाश दिए जाते हैं। इनमें छेरछेरा (मां शाकंभरी जयंती) तिहार भी शामिल है। जिन अन्य लोक पर्वों पर सार्वजनिक अवकाश दिए जाते हैं वे हैं हरेली, तीजा, मां कर्मा जयंती, विश्व आदिवासी दिवस और छठ। अब राज्य में इन तीज-त्यौहारों को व्यापक स्तर पर मनाया जाता है, जिसमें शासन की भी भागीदारी होती है। इन पर्वों के दौरान महत्वपूर्ण शासकीय आयोजन होते है तथा महत्वपूर्ण शासकीय घोषणाएं भी की जाती है। छेरछेरा पुन्नी के दिन स्वयं मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल भी परम्परा का निर्वाह करते हुए छेरछेरा मांगते हैं।
छत्तीसगढ़ का लोक जीवन प्राचीन काल से ही दान परम्परा का पोषक रहा है। कृषि यहाँ का जीवनाधार है और धान मुख्य फसल। किसान धान की बोनी से लेकर कटाई और मिंजाई के बाद कोठी में रखते तक दान परम्परा का निर्वाह करता है। छेर छेरा के दिन शाकंभरी देवी की जयंती मनाई जाती है। ऐसी लोक मान्यता है कि प्राचीन काल में छत्तीसगढ़ में सर्वत्र घोर अकाल पडऩे के कारण हाकाकार मच गया। लोग भूख और प्यास से अकाल मौत के मुँह में समाने लगे। काले बादल भी निष्ठुर हो गए। नभ मंडल में छाते जरूर पर बरसते नहीं। तब दुखीजनों की पूजा-प्रार्थना से प्रसन्न होकर अन्न, फूल-फल व औषधि की देवी शाकम्भरी प्रकट हुई और अकाल को सुकाल में बदल दिया। सर्वत्र खुशी का माहौल निर्मित हो गया। छेरछेरा पुन्नी के दिन इन्हीं शाकंभरी देवी की पूजा-अर्चना की जाती है। यह भी लोक मान्यता है कि भगवान शंकर ने इसी दिन नट का रूप धारण कर पार्वती (अन्नपूर्णा) से अन्नदान प्राप्त किया था। छेरछेरा पर्व इतिहास की ओर भी इंगित करता है
छेरछेरा पर बच्चे गली-मोहल्लों, घरों में जाकर छेरछेरा (दान) मांगते हैं। दान लेते समय बच्चे छेर छेरा माई कोठी के धान ला हेर हेरा कहते हैं और जब तक गृहस्वामिनी अन्न दान नहीं देंगी तब तक वे कहते रहेंगे- अरन बरन कोदो दरन, जब्भे देबे तब्भे टरन। इसका मतलब ये होता है कि बच्चे कह रहे हैं, मां दान दो, जब तक दान नहीं दोगे तब तक हम नहीं जाएंगे। छेरछेरा पर्व में अमीर गरीब के बीच दूरी कम करने और आर्थिक विषमता को दूर करने का संदेश छिपा है। इस पर्व में अहंकार के त्याग की भावना है, जो हमारी परम्परा से जुड़ी है। सामाजिक समरसता सुदृढ़ करने में भी इस लोक पर्व को छत्तीसगढ़ के गांव और शहरों में लोग उत्साह से मनाते हैं।

1,900 करोड़ के कर्ज से लदे एसकेएस पावर का हो सकता है अधिग्रहण

1,900 करोड़ के कर्ज से लदे एसकेएस पावर का हो सकता है अधिग्रहण

 रायपुर। भारत के दो सबसे बड़े बिजनेस हाउस, अडानी ग्रुप और रिलायंस इंडस्ट्रीज , छत्तीसगढ़ की कंपनी एसकेएस पावर का अधिग्रहण करने की दौड़ में हैं। इस प्लांट पर बैंक ऑफ बड़ौदा और एसबीआई का लगभग 1,900 करोड़ रुपए बकाया है। अन्य बिडर्स में एनटीपीसी, टोरेंट पावर, शारदा एनर्जी एंड मिनरल्स, जिंदल पावर और सिंगापुर स्थित वैंटेज प्वाइंट एसेट मैनेजमेंट शामिल हैं।

अडाणी पहले से ही थर्मल पावर के कारोबार में है। ग्रुप की कंपनी, अडाणी पावर के की गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में उपस्थिति के साथ 13,650 मेगावाट की स्थापित क्षमता है। इसलिए, कोल बेस्ड इस प्लांट का अधिग्रहण अडाणी ग्रुप के लिए काफी मायने रखता है। अडाणी ग्रुप के पास, ऑस्ट्रेलिया में खदानें हैं, जहां से उच्च कैलोरी मान वाला कोयले मिलता है

रिलायंस की बात करें तो, कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी पहले ही बता चुके हैं, उनका फोकस न्यू एनर्जी पर है। पावर इलेक्ट्रॉनिक्स और सोलर पीवी (फोटोवोल्टिक) मैन्युफैक्चरिंग के लिए चार गीगा कारखानों के साथ जामनगर में एक गीगा कॉम्प्लेक्स बनाने की योजना है, जिसमें सेल और मॉड्यूल शामिल होंगे। रिलायंस को ग्रीन हाइड्रोजन के लिए थर्मल पावर की जरूरत होगी, क्योंकि इसमें काफी सारी मैन्युफैक्चरिंग शामिल है।

जनता की जरूरतों को पूरा करना हमारी प्राथमिकता-विकास

जनता की जरूरतों को पूरा करना हमारी प्राथमिकता-विकास

 0- माधवराव सप्रे वार्ड क्र.69 में कई कार्यों का हुआ भूमि पूजन

रायपुर। संसदीय सचिव व विधायक विकास उपाध्याय रायपुर पश्चिम विधानसभा के अंतर्गत लगातार अलग-अलग वार्डों ेमें वहां की जरूरतों के मुताबिक जो कि खुद वहां के नागरिकों ने तय कर रखा है उन कामों के लिए रोजाना भूमि पूजन करवा रहे हैं और अधिकारियों कर्मचारियों को साथ लेकर भी चल रहे हैं ताकि समय सीमा वह काम पूरा भी हो सके। एक प्रकार से यह काम उन्होने अपने दिनचर्या में शामिल कर रखा है। इस कड़ी में आज जोन क्र.08 अन्तर्गत माधवराव सप्रे वार्ड क्र.69 में रोड, नाली एवं सामुदायिक भवन निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया। भूमिपूजन भी स्थानीय नागरिक ही कर रहे हैं ताकि उन्हे भी अपने जवाबदारी का एहसास हो ताकि वे इसकी मानिटरिंग कर सकें।सुबह-सुबह शीतलहर के बीच काफी संख्या में स्वमेव जुटे लोगों के साथ काफी आत्मीयता से बैठकर विधायक ने चाय भी पी। कुछ बातें निकल गई तो विकास ने कहा कि पूर्व विधायक धरना प्रदर्शन में मस्त रहें हम अपने विकास कार्यों में व्यस्त रहेंगे। किसी को बताने की जरूरत नहीं कि क्या हुआ है और क्या हो रहा पब्लिक सब देख रही है।

आज माधवराव सप्रे वार्ड क्र.69 में किये गए भूमि पूजन जो आगामी दिनों में पूरा होगा-

01. गणेश नगर क्षेत्र व शिवम विहार कॉलोनी क्षेत्र में रोड व नाली निर्माण।
02. मेहर समाज सामुदायिक भवन निर्माण।
03. सत्यम विहार कॉलोनी खल्लारी मंदिर में नाली निर्माण।
04. कुशल गृह निर्माण फेस 1 से हराही तालाब तक रोड व नाली निर्माण।
05. मंजीत ग्रीन सिटी के पीछे रोड व नाली निर्माण।
06. कल्चुरी समाज के पास मंजीत ग्रीन सिटी क्षेत्र में नाली निर्माण।
07. एच.आर. टॉवर से जितेन्द्र अग्रवाल के मकान तक रोड नाली निर्माण।
इस दौरान माधराव सप्रे वार्ड क्र.69 के पार्षद बीरेन्द्र देवांगन, एल्डरमैन डेमेन्द्र यदु, छाया पार्षद भक्कू कश्यप, सीतेन्द्र ठाकुर, सुरेश चन्द्रवंशी, हेमंत कामड़े, धुरऊ राम यदु, सपन गुहा, भूषण चक्रधारी, सोमनाथ चक्रधारी, रितेश साहू, अजय निषाद, कुमारी बाई टण्डन, भारती राठौर, प्रेमलाल बंसोड़, जीवन देवांगन, सूर्यकान्त उपाध्याय, अक्कू सैनिक, मीना शर्मा, मालती साहू, मुकुंद मेश्राम, शिवानंद महिलांगे, एम.एल. बघेल सहित काफी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

CG NEWS : मुख्यमंत्री मितान योजना: अब घर बैठे बन रहे पैनकार्ड, बस टोल फ्री पर करें कॉल

CG NEWS : मुख्यमंत्री मितान योजना: अब घर बैठे बन रहे पैनकार्ड, बस टोल फ्री पर करें कॉल

 रायपुर। धमतरी शहर के रिसाईपारा वार्ड की गृहणी सरिता साहू काफी खुश हैं, कि घर बैठे उनकी पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया मितान ने आकर पूरी कर दी। वे कहतीं हैं कि पैन कार्ड बनाने के लिए टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल करने पर मितान उनके घर पहुंचे और उनसे जरूरी दस्तावेज लेकर पैन कार्ड बनाने की ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर दी। मितान ने बताया गया कि तय समय में दिए गए पते पर पैन कार्ड आ जाएगा। पैनकार्ड बनाने की प्रक्रिया आसान होने से साहू खुश होकर कहने लगीं कि पैनकार्ड के लिए उन्हें कार्यालयों में जाने की जरूरत ही नहीं पड़ी और सब आसानी से हो गया। इसके लिए वह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धन्यवाद देते हुए कहती हैं कि मुख्यमंत्री मितान योजना हम गृहणियों सहित आम लोगों के लिए वरदान से कम नहीं, क्योंकि इसके जरिए जरूरी सेवाएं नागरिकों को घर बैठे मिल रही है।

प्रदेश सरकार के चार साल पूरा होने के उपलक्ष्य में गौरव दिवस पर 17 दिसम्बर 2022 को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मितान योजना में पैनकार्ड के लिए पंजीयन कराने की सुविधा देकर नागरिकों को एक और सौगात दी। इसके तहत अब मितान घर आकर पैनकार्ड बनाने आवश्यक दस्तावेज संकलित कर आगे पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी कर रहे हैं। सरिता साहू सहित धमतरी शहर के अब तक आठ लोगों का पैनकार्ड के लिए पंजीकरण किया गया है। इसके लिए आवश्यक दस्तावेज के तौर पर आधार कार्ड और दो पासपोर्ट आकार के फोटो लिए जा रहे हैं। राज्य सरकार का लक्ष्य इस योजना को विस्तारित कर सभी नागरिकों विशेषतः बुजुर्गों, दिव्यांगों एवं निरक्षरों को घर बैठे आसानी से 100 प्रकार की सेवाएं घर बैठे प्रदान करना है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशन में नगरीय प्रशासन विकास विभाग द्वारा 01 मई 2022 से नागरिकों को सरकारी दस्तावेज बनवाने हेतु घर पहुँच सेवा “मुख्यमंत्री मितान योजना” की शुरुआत प्रदेश के सभी 14 नगर निगमों में प्रारंभ की गई थी। योजना के तहत 16 प्रकार की नागरिक सेवाएं टोल फ्री नम्बर 14545 पर कॉल करने पर घर पहुंचकर मितान के माध्यम से प्रदान की जा रही हैं। इसके तहत अब तक करीब 47400 लोगों ने शासकीय दस्तावेज घर पर बनवाने के लिए अपाइंटमंेट कराया है, वहीं 37700 से अधिक नागरिकों ने घर बैठे ही अपने जरूरी शासकीय दस्तावेज प्राप्त किए है। इसके अलावा लगभग 96 हजार से अधिक नागरिकों ने शासकीय दस्तावेजों को प्राप्त करने के संबंध में जानकारी हासिल की है। पहले जहां 13 नागरिक सेवाएं मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, दस्तावेज के नकल के लिए अनुरोध, गैर-डिजिटाइज्ड (भूमि रिकॉर्ड आदि की प्रति), जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाण पत्र, दुकान पंजीकरण, भूमि की जानकारी, जन्म प्रमाण पत्र सुधार, मृत्यु प्रमाण पत्र सुधार, विवाह प्रमाण पत्र सुधार, आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेटेशन की सुविधा दी जा रही थी। वहीं मुख्यमंत्री की पहल पर एक नवंबर 2022 से 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार पंजीयन एवं सभी आयु वर्ग के नागरिकों के आधार में मोबाईल नंबर अद्यतन सुविधा प्रारंभ की गई। अब मितान योजना में नागरिक सुविधाओं का दायरा बढ़ाते हुए पैन कार्ड बनाने को भी शामिल किया गया है। इससे लोगों को श्रम, समय और धन की बचत हो रही है साथ ही साथ प्रमाण पत्रों को प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से भी निजात मिल रही है।

CG NEWS : झगड़ा होने पर बच्चों को लेकर मायके चली गई पत्नी, पति ने फांसी लगाकर दे दी जान

CG NEWS : झगड़ा होने पर बच्चों को लेकर मायके चली गई पत्नी, पति ने फांसी लगाकर दे दी जान

 बिलासपुरजिले के पचपेड़ी थाना क्षेत्र में एक युवक ने शराब के नशे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। बताया जा रहा है कि एक दिन पहले पति-पत्नी के बीच विवाद हो गया, जिससे नाराज पत्नी बच्चों को लेकर अपने मायका चली गई। इधर, पत्नी के छोड़कर जाने से दुखी युवक ने घर में सुसाइड कर लिया।

ग्राम धुर्वाकारी में रहने वाले नीतिश भारद्वाज (30) खेती का काम करता था। उसे शराब की लत थी। मंगलवार की शाम को भी वह शराब पीकर घर पहुंचा। इसी बात को लेकर उसकी पत्नी से विवाद हो गया। विवाद इतना बढ़ गया कि महिला ने अपने भाई को कॉल कर बुलाया फिर वह अपने बच्चों को लेकर भाई के साथ मल्हार स्थित मायके चली गई। नीतिश घर में अकेला रह गया।

बुधवार की सुबह तक उसके मकान का दरवाजा नहीं खुला था। काफी देर तक दरवाजा नहीं खोलने पर पड़ोसियों ने उसे आवाज दी। लेकिन, अंदर से कोई आवाज सुनाई नहीं दी। तब पड़ोसी उसके मकान के पीछे के रास्ते से अंदर जाकर देखा तो युवक की फांसी के फंदे पर लटकी लाश मिली। इसके बाद गांव वालों ने इस घटना की जानकारी पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने उसकी पत्नी को बुलवाया। परिजनों की मौजूदगी में मकान का दरवाजा खोलकर पुलिस अंदर गई। शव को फंदे से उतारकर पीएम के लिए भेजा गया।

बड़ी खबर : मिशन 2023 की लक्ष्य की ओर कांग्रेस, 137 लोगों ने पार्टी में किया प्रवेश

बड़ी खबर : मिशन 2023 की लक्ष्य की ओर कांग्रेस, 137 लोगों ने पार्टी में किया प्रवेश

 रायपुर। कांग्रेस पार्टी की रीति-नीति तथा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम के कार्यकुशलता एवं नेतृत्व क्षमता से प्रभावित होकर कांग्रेस पार्टी संगठन पर आस्था व्यक्त करते हुये आजाद युवा संगठन प्रमुख इशहाक कुरैशी के नेतृत्व में नगर पालिका निगम, बिलासपुर के वार्ड क्रमांक 42 एवं 43 के संगठन के 137 सदस्यों ने कांग्रेस प्रवेश किया। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस प्रभारी महामंत्री संगठन अमरजीत चावला, योग आयोग के सदस्य रवीन्द्र सिंह उपस्थित थे।

कांग्रेस में प्रवेश करने वाले में सरस्वती रजक, रेखा निर्मलकर, फटकन रजक, चंद्रिका साहू, शीतला यादव, सिलोचनी यादव, चित्रलेखा निर्मलकर, कांति गोड, पुष्पा रजक, गुंजा रजक, कांति कश्यप, पुष्पा यादव, पिंकी निर्मलकर, सेवती रजक, दुर्गा रजक, इंद्राणी रजक, मालती निषाद, प्रतिमा रजक, पुनम सोनकर, चंद्रिका बाई कुर्रे, ईश्वरी बाई निर्मलकर, रजनी निर्मलकर, रूखमणी यादव, सविता यादव, लच्छन गोड, सरिता देवी सिंह, शकुंलता मानिकपुरी, सुशीला निषाद, प्रीती ध्रुव, भगवती रजक, सुमित्रा यादव, पार्वती मरावी, राजेश्वरी कश्यप, अनिता यादव, इंद्राणी रजक, मीना रजक, आशा चौहान, रागिनी निर्मलकर, विजय कुमारी गौतम, रजनी कोसले, दुकलहीन बाई कश्यप, विटावन बाई सोनवानी, पूजा निर्मलकर, सुखलाल चौहान, पूर्णिमा रजक, आशा रजक, बंसता बाई रजक, हरा बाई जांगडे, सफिना भास्कर, द्रोपती कुर्मी, परवनी कुरमी, सुनीता निषाद, सुकिता रजक, ईश्वरी रजक, रजनी निर्मलकर, लक्ष्मी विश्वकर्मा, कविता धृतलहरे, उत्तरा वर्मा, मनोरमा वर्मा, मंजू मानिकपुरी, संतोष कश्यप, कौशिल्या यादव, राधिका कश्यप, पिंकी वर्मा, त्रिवेणी निर्मलकर, मेलन मरावी, सविता कश्यप, पुष्पा विश्वकर्मा, सुनीता कश्यप, अंजनी कश्यप, रानी बाई कश्यप, सुनंदा वस्त्रकार, द्रोपदी वालेकर, कौशिल्या धुरी, गनेसिया रजक, श्यामता निर्मलकर, शांति कुरमी, धनकोटी राव, ठेलिया बाई गोड, हसिना बेगम, शुक्रवारा मानिकपुरी, दसमम बाई गोड़, कोकईया शुक्ला, गुड्डी गोसाई, केजा बाई गंधर्व, गायत्री बाई राय, बसंती निषाद, सकुन नायक, शीलता नायक, सावित्री मानिकपुरी, मीनाक्षी यादव, कुमारी निषाद, शोभा सोनी, अनिता सोनी, द्रोपदी निषाद, पुष्पा निर्मलकर, रामकली दास, रूखमणी केवट, जुगबाई गोड, बिसन निर्मलकर, लक्ष्मी प्रधान, उर्वशी श्रीवास, तिजन बाई निषाद, संतोषी श्रीवास, संतोषी ध्रुव, जुगबाई अहिरवार, कलावती राजपूत, चंद्रीका अहिरवार, उर्मिला गोड, धानबाई अहिरवार, कलिन्द्री जायसवाल, रानीदेवी वर्मा, मती निषाद, अनिता श्रीवास, ढेलिया निषाद, लक्ष्मीन यादव, लक्ष्मीन नेताम, पुनम साहू, मीना ध्रुव, पी. विजया, सरिता श्रीवास, सुशीला कश्यप, पुष्पा श्रीवास, कला रजक, बुधिया ध्रुव, शांति अनंत, जेठिया यादव, सरिता, उत्तर बाई, सुनीता राजपूत, रामा राजपूत, रामप्यारी साहू, नरबदिया यादव, उर्वशी पालेकर, शैल बाई नायक, गौरी यादव शामिल है ।

CM और स्पीकर के बीच चुटीली बातचीत : मुख्यमंत्री ने कहा- पांच बार विधानसभा पहुंचा पर अलंकरण नहीं मिला, महंत बोले- आपको वो मिला जिसके लिए हम तरस रहे…

CM और स्पीकर के बीच चुटीली बातचीत : मुख्यमंत्री ने कहा- पांच बार विधानसभा पहुंचा पर अलंकरण नहीं मिला, महंत बोले- आपको वो मिला जिसके लिए हम तरस रहे…

 रायपुर. विधानसभा में बुधवार शाम एक रोचक वाकया देखने को मिला. दरअसल, छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज उत्कृष्टता अलंकरण समारोह का आयोजन किया गया था. अतिथियों का संबोधन चल रहा था, इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बीच मजाकिया लहजे में बयानबाजी हुई.

इस बार विधायक संतराम नेताम को उत्कृष्ट विधायक का पुरस्कार मिला. समारोह के बाद सीएम भूपेश बघेल ने अपने संबोधन में कहा कि मैं पांच बार विधानसभा पहुंचा, लेकिन अलंकरण नहीं मिला. वहीं दूसरी बार के विधायक संतराम नेताम को ये अलंकरण मिला, जिसके लिए उन्हें बधाई.

हम तरस रहे हैं- चरणदास महंत

सीएम के बाद अब बारी विधानसभा अध्यक्ष की आई. उन्होंने कहा कि मुझे मध्यप्रदेश में उत्कृष्ट विधायक के रूप में अलंकरण मिला है. इसके बाद स्पीकर ने सीएम की ओर देखकर कहा कि आपको उत्कृष्ट पुरस्कार नहीं मिला, इसलिए ऊपर वाले ने उत्कृष्ट मुख्यमंत्री बनाया, जो सबसे बड़ा पुरस्कार है. जिसके लिए हम तरस रहे हैं. दोनों नेताओं के बीच की इस वार्ता को सुनकर सभाकक्ष ठहाकों से गूंज उठा.

मदिरा प्रेमियों के लिए बुरी खबर, तीन दिन तक बंद रहेगी देशी-विदेशी शराब दुकानें, जानें क्या वजह…

मदिरा प्रेमियों के लिए बुरी खबर, तीन दिन तक बंद रहेगी देशी-विदेशी शराब दुकानें, जानें क्या वजह…

 रायपुर। निर्वाचन क्षेत्रों में 3 दिन शुष्क दिवस घोषित किया गया है। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार बलरामपुर जिले में सरपंच के 03 पद तथा पंच के 03 पदों के लिए मतदान 09 जनवरी 2023 दिन सोमवार को नियत है। मतदान, मतगणना 09 जनवरी 2023 के लिए मतदान समाप्ति के 48 घण्टे पूर्व जिले के निर्वाचन क्षेत्र में स्थित मदिरा की दुकानों को बंद रखने हेतु कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी विजय दयाराम के. ने आदेश जारी कर शुष्क दिवस घोषित किया है।

निर्वाचन क्षेत्र की मदिरा दुकान 07 जनवरी 2023 से लेकर 09 जनवरी 2023 को सम्पूर्ण मतगणना दिवस तक बंद रहेगी। कलेक्टर ने संबंधित वृत्त आबकारी उपनिरीक्षकों को यह सुनिश्चित करने कहा है कि उनके प्रभार क्षेत्र में शुष्क दिवस के दौरान न तो मदिरा का विक्रय होने पाए और न ही किसी भी प्रकार से मदिरा का संव्यवहार ही हो। इस आदेश का कड़ाई से पालन किया जाए।

हादसों का कहर : बेमेतरा जिले की सड़कें हुई खून से लाल, नए साल के तीसरे दिन भी हादसों का सिलसिला जारी !

हादसों का कहर : बेमेतरा जिले की सड़कें हुई खून से लाल, नए साल के तीसरे दिन भी हादसों का सिलसिला जारी !

 बेमेतरा। बेमेतरा जिले में रफ्तार का कहर हर दिन बढ़ता जा रहा है। अधिकांश लोगों की जान यातायात नियमों की अनदेखी करने की वज़ह से गई है। नए साल के इन तीन दिनों में दिन 6 लोगो की मौत होचुकी है और तकरीबन 4 लोग गंभीर रूप से घायल होचुके है। दो अलग अलग जगह गांव के डबरी में पानी अधिक होने के कारण दो मासूम की मौत डूबने से हुई। जिससे कई घरों के चिराग बुझ गए। अधिकांश लोगों की जान यातायात नियमों की अनदेखी करने की वज़ह से गईं।

आत्महत्या या हत्या! सिर में चोट के निशान, चेहरा लहूलुहान और फंदे पर मिली महिला की लाश

आत्महत्या या हत्या! सिर में चोट के निशान, चेहरा लहूलुहान और फंदे पर मिली महिला की लाश

 कोरबा। ग्राम तिवरता-झाबर मार्ग  से लगे कोसाबाड़ी नर्सरी में एक महिला की लाश खून से लथपथ फांसी के फंदे पर लटकी मिली।घटना की जानकारी मिलते ही दीपका पुलिस( police) मौके पर पहुंची। पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टपार्टम के लिए भेज दिया है।

पुलिस के मुताबिक, घटना स्थल से कुछ दूरी पर मृतिका का चप्पल और चूड़ी( bangles) का टुकड़ा मिला है. मृतिका के सिर पर गंभीर चोट के निशान पाए गए हैं। सिर फटा हुआ और चेहरा खून से लथपथ और बाल बिखरे हुए थे.।जिस तरह से मृतिका के शरीर पर चोट के निशान पाया गया है उससे मामला संदिग्ध है।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार( wait) 

दीपका थाना प्रभारी निरीक्षक अभिनवकांत सिंह ने बताया कि प्रथम दृष्टया मामला आत्महत्या का प्रतीत हो रहा है, लेकिन उसके सिर पर चोट को देखते हुए पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।पीएम रिपोर्ट ( report)में मौत के कारण का पता चलने के बाद जांच कार्यवाही की जाएगी. बताया जा रहा है मृतिका जेठकुवर थोड़ा दिमागी रूप से कमजोर थी और अपने दोनों बेटे से अलग रहती थी।

प्रेग्नेंट प्रेमिका को आत्महत्या के लिए उकसाया, जंगल में छोड़कर भागा प्रेमी, अब हुआ गिरफ्तार

प्रेग्नेंट प्रेमिका को आत्महत्या के लिए उकसाया, जंगल में छोड़कर भागा प्रेमी, अब हुआ गिरफ्तार

 बालोद। CRIME NEWS : प्रदेश में दुष्कर्म के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. ऐसा ही मामला बालोद से सामने आया है. यहां युवक शादी का झांसा देकर युवती से शरीरिक संबंध बनाता रहा. युवती के 6 माह की गर्भवती होने पर युवक ने उसे बाइक में बैठाकर अपने साथ ले गया।  युवती को जहर की डिब्बी देकर उसे जंगल में ही छोड़ दिया और वह फरारा हो गया. पीड़िता की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.

आपको बता दें कि पीड़िता जैसे-तैसे लिफ्ट लेकर आरोपी के गांव पहुंची, आरोपी के घर में नहीं मिलने पर परिजनों के साथ डौंडी थाने आकर मामले की रिपोर्ट लिखवाई. रिपोर्ट में बताया गया है कि 7 माह पूर्व 14 मई 2022 को रात्रि में आरोपी सालिकराम टावरे पीड़िता के नानी घर के कमरे में आकर मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूं और तुमसे शादी करना चाहता हूं कहकर पीड़िता के साथ शारीरिक संबंध बनाया. पीड़िता ने अपने गर्भवती होने की जानकारी आरोपी को दी थी, जिसके बाद आरोपी ने पीड़िता से शादी कर पत्नी बनाने का प्रलोभन दिया.

26 तारीख को पीड़िता के नानी घर आकर आरोपी सालिकराम ने शादी कर पत्नी बनाकर रखने की बात कहकर पीड़िता को अपनी बाइक में बिठाकर घोटिया के जंगल में ले गया और कीटनाशक दवा की डिब्बी देकर छोड़ दिया. इसके बाद पीड़िता ने अपनी सुझबुझ से जंगल से बाहर आकर आरोपी के गांव पहुंची, जहां आरोपी घर से फरार था. इसके बाद पीड़िता के परिजनों ने थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई. वहीं डौंडी पुलिस ने आरोपी सालिक राम टावरे पिता सुखचंद टावरे उम्र 34 वर्ष के खिलाफ मामला दर्ज कर आरोपी को हिरासत में लेकर जेल भेज दिया है।