छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
छत्तीसगढ़ में मध्यप्रदेश से लाए जाएंगे बाघ, बारनवापारा अभ्यारण्य फिर बनेगा बाघों का रहवास

छत्तीसगढ़ में मध्यप्रदेश से लाए जाएंगे बाघ, बारनवापारा अभ्यारण्य फिर बनेगा बाघों का रहवास

 रायपुर। छत्तीसगढ़ में बाघों की संख्या बढ़ाने के लिए मध्यप्रदेश से बाघ लाए जाएंगे। जिन्हें अचानकमार टायगर रिजर्व में छोड़ा जाएगा। इसके साथ ही साथ बारनवापारा अभ्यारण्य में भी बाघों के लिए अनुकूल परिस्थितियों के चलते टायगर छोड़े जाएंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज यहां उनके निवास कार्यालय में आयोजित छत्तीसगढ़ राज्य वन्य जीव बोर्ड की बैठक में प्रस्तुत किए गए इन प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इसके साथ ही साथ वन्य प्राणियों की सुरक्षा और संरक्षण, वन्य प्राणी मानव द्वंद रोकने के अनेक प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। वन मंत्री मोहम्मद अकबर, मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा, संसदीय सचिव शिशुपाल सोरी, विधायक संगीता सिन्हा और डॉ. लक्ष्मी धु्रव बैठक में उपस्थित थीं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वन्य प्राणियों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए वनों की 10 किलोमीटर की परिधि के गांवों में आजीविका मूलक गतिविधियों को बढ़ावा देने, वन्य प्राणियों की सुरक्षा की दृष्टि से वन क्षेत्रों में संचार नेटवर्क को मजबूत बनाने, हाथी मानव द्वंद रोकने जागरूकता अभियान को गति देने और वन्य प्राणियों के लिए पानी और चारागाह विकसित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में इनसे संबंधित प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

छत्तीसगढ़ में बाघों की संख्या चार गुना करने के लिए ग्लोबल टायगर फोरम (जीटीएफ) द्वारा प्रस्ताव दिया गया था, जिसके क्रियान्वयन की अनुमति बैठक में दी गई। जिसके तहत अचानकमार टायगर रिजर्व में बाघ मध्यप्रदेश से लाकर छोड़े जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि अचानकमार टायगर रिजर्व में वन्यप्राणियों के लिए जल स्त्रोतों, चारागाह को विकसित किया गया है, जिससे शाकाहारी वन्यप्राणियों की संख्या में वृद्धि हो सके। छत्तीसगढ़ राज्य वन्य जीव बोर्ड की बैठक में बलौदाबाजार जिले के बारनवापारा अभ्यारण्य में फिर से टायगरों को पुनर्स्थापित करने के लिए टायगर छोड़ने के प्रस्ताव को भी सैद्धांतिक सहमति दी गई। अधिकारियों ने बताया कि बारनवापारा अभ्यारण्य में वर्ष 2010 तक टायगर पाए जाते थे। टायगर रि-इंट्रोडक्शन एवं टायगर रिकव्हरी प्लान के तहत ख्याति प्राप्त वन्यप्राणी संस्थान से हैबिटेट सुटेबिलिटी रिपोर्ट तैयार कराई जाएगी, जिसकी स्वीकृति राष्ट्रीय व्याघ्र संरक्षण प्राधिकरण नई दिल्ली से प्राप्त होने के बाद इस अभ्यारण्य में बाघ पुनर्स्थापना का कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

अधिकारियों ने बैठक में बताया कि शाकाहारी वन्य प्राणियों को विभिन्न प्रजनन केन्द्रों एवं अन्य स्थानों से लाकर प्रदेश के संरक्षित क्षेत्रों के प्राकृतिक रहवास में छोड़ा गया है। कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में 49 चीतल, बारनवापारा अभ्यारण्य में 39 काला हिरण, गुरूघासीदास राष्ट्रीय उद्यान में 113 चीतल, अचानकमार टायगर रिजर्व में 20 चीतल, तमोर पिंगला अभ्यारण्य में 14 चीतल विभिन्न संरक्षित क्षेत्रों के नैसर्गिक रहवास में शाकाहारी वन्यप्राणियों को छोड़ा गया है। बैठक में यह जानकारी भी दी गई कि छत्तीसगढ़ के वन क्षेत्रों में हाथियों के लिए चारागाह, पानी आदि की व्यवस्था करने से हाथी मानव द्वंद की घटनाओं में काफी कमी हुई है। लगभग 11 हजार 314 हेक्टेयर चारागाह विकसित किए गए हैं। लगभग 80 हजार हेक्टेयर में खाद्य घास की प्रजातियां लगाई गई हैं। वन्यप्राणियों के पेयजल के लिए 12 स्टॉप डेम, 40 तालाब, 65 अर्दनडेम, 98 तालाबों का गहरीकरण किया गया है, इसी तरह 52 नालों में भू-जल संवर्धन और भू-जल संरक्षण के लिए संरचनाएं निर्मित की गई हैं।

छत्तीसगढ़ राज्य वन्यजीव बोर्ड की बैठक में भारत माला परियोजना अंतर्गत प्रस्तावित रायपुर-विशाखापटनम इकोनॉमिक कॉरिडोर निर्माण के लिए उदन्ती-सीतानदी टायगर रिजर्व में केशकाल एवं कांकेर वनमंडल के लगभग 64 वन क्षेत्र तथा भारतीय वन्यजीव संस्थान देहरादून द्वारा चिन्हांकित इन्द्रावती-उदन्ती-सीतानदी-सुनाबेड़ा टायगर कॉरिडोर के 7 वन कक्षों से गुजरने वाले लगभग 3.5 किलोमीटर राजमार्ग में प्रस्तावित इकानॉमिक कॉरिडोर निर्माण के लिए अनुमति दी गई। इस प्रस्ताव को राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड को भेजा जाएगा। इस तरह भोपालपटनम से जगदलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग में चिंतावागु नदी पर नवीन पुल निर्माण की अनुमति दी गई। यह प्रस्ताव भी राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड को अनुमति के लिए भेजा जाएगा। इस नवीन पुल एवं पहुंच मार्ग का निर्माण इन्द्रावती टायगर रिजर्व के बफर जोन के 1.177 हेक्टेयर रकबे के अंतर्गत आता है।

बैठक में सूरजपुर के ग्राम नेवारी पारा से ग्राम खोड़ में विद्युतीरकण हेतु 0.35 हेक्टेयर वन भूमि और सूरजपुर के ग्राम टमकी से कोटवारीपारा तक 5.148 कि.मी. विद्युतीकरण करने हेतु 0.88 हेक्टेयर के व्यपवर्तन, लहपीपारा ग्राम पंचायत शोभा में 11 केव्ही विद्युत लाईन विस्तारीकरण, राजापड़ाव क्षेत्र के शुक्लाभाठा से झोलाराव तक तथा केरापारा से भाठापानी में 11 केव्ही विद्युत लाईन विस्तारीकरण, ग्राम लिलांज में विद्युतीकरण कार्य हेतु एनओसी, फरसेगढ़-पिल्लूर-सेण्ड्रा-चेरपल्ली मार्ग का डी.जी.पी.एस सर्वे कार्य की अनुमति दी गई। इस मार्ग पर छत्तीसगढ़ की सीमा पर इन्द्रावती नदी पर एक सेतु तथा छत्तीसगढ़ की ओर आने वाले पहुंच मार्ग का निर्माण किया जाना है।

वन क्षेत्रों में संचार नेटवर्क मजबूत होगा

बैठक में वन क्षेत्रों में बेहतर संचार की सुविधा के लिए ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने और मोबाइल टॉवर लगाने के प्रस्तावों को भी मंजूरी दी गई। इससे जहां वन प्राणी सुरक्षा व्यवस्था मजबूत होगी। वहीं वन क्षेत्रों के गांवों में पीडीएस सिस्टम, धान खरीदी, वृद्धावस्था पेंशन, बैंकिंग और ऑनलाइन पढ़ाई में आसानी होगी। बैठक में वनभैंसों में कृत्रिम गर्भाधान करने की अनुमति भी प्रदान की गई। इस प्रस्ताव के अनुसार वाइल्ड लाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया तथा LaCONES, CCMB हैदराबाद के विशेषज्ञों एवं वन विभाग में पदस्थ पशु चिकित्सकों के देख-रेख में वीर्य निकालने का कार्य किया जाएगा तथा इस उपयोग मादा वनभैंसों के कृत्रिम गर्भाधान हेतु किया जाएगा।

बैठक में मुख्य सचिव अमिताभ जैन, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, प्रमुख सचिव वन मनोज कुमार पिंगुआ, प्रधान मुख्य वन संरक्षक संजय शुक्ला, प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यप्राणी) पी.व्ही. नरसिंहराव सहित छत्तीसगढ़ राज्य वन्यजीव बोर्ड के सदस्य उपस्थित थे।

भेंट-मुलाकात : सीएम बघेल आज बिलाईगढ़ में करेंगे आमजनों से संवाद...

भेंट-मुलाकात : सीएम बघेल आज बिलाईगढ़ में करेंगे आमजनों से संवाद...

 38 करोड़ के विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण-भूमिपूजन

रायपुर । मुख्यमंत्री बघेल अपने प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाकात अभियान की अगली कड़ी में 20 दिसंबर को नवगठित जिला सारंगढ़-बिलाईगढ़ के बिलाईगढ़ विधानसभा क्षेत्र में भेंट-मुलाकात करेंगे। मुख्यमंत्री भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के विकासखण्ड कसडोल के ग्राम सोनाखान में बिलाईगढ़ विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत जिले में 38 करोड़ 7 लाख रूपए के विकास कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन करेंगे। इनमें 11 करोड़ 68 लाख रूपए की लागत के 53 विकास कार्यों का भूमिपूजन और 26 करोड़ 39 लाख रूपए की लागत के 7 विकास कार्यों का लोकार्पण शामिल है।

मुख्यमंत्री बघेल भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में आमजनों से संपर्क और संवाद के साथ भेंट-मुलाकात करते हुए शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी लेंगे। वहीं आमजनता की समस्याओं पर उनसे सीधे बातचीत करेंगे साथ ही विभिन्न संगठनों से भी मुलाकात कर उनकी समस्याओं और आवश्यकताओं को जानेंगे। गौरतलब है कि भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में आमजनता को प्रदेश के मुखिया से सीधे बातचीत करने का अवसर मिलता है

निर्धारित दौरा कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री सुबह 11.30 बजे पुलिस ग्राउण्ड हेलीपेड रायपुर से हेलीकॉप्टर द्वारा बिलाईगढ़ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सोनाखान के लिए प्रस्थान करेंगे और वहां दोपहर 12.05 बजे पहुंचेंगे और भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री सोनाखान हेलीपेड से दोपहर 2 बजे प्रस्थान कर सरसींवा पहुंचेंगे, जहां वे दोपहर 3 बजे से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में ग्रामीणों से रूबरू होंगे। मुख्यमंत्री सरसींवा हेलीपेड से शाम 4.35 बजे हेलीकॉप्टर से पवनी जाएंगे। इसके बाद वे बिलाईगढ़ में शाम 6 बजे से विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से भेंट करने के बाद वहीं रात्रि विश्राम करेंगे।

 

ओपन एयर म्यूजियम में होगी शहीद वीर नारायण सिंह की गौरव गाथा की ऑडियो-विजुअल प्रस्तुति

ओपन एयर म्यूजियम में होगी शहीद वीर नारायण सिंह की गौरव गाथा की ऑडियो-विजुअल प्रस्तुति

 रायपुर। शहीद वीर नारायण सिंह की जन्म एवं कर्म स्थली को उनके गौरव के अनुरूप विकसित करने के लिए जिला प्रशासन बलौदाबाजार-भाटापारा ने सोनाखान में भव्य ओपन एयर म्यूजियम का निर्माण किया है, जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 20 दिसम्बर को करेंगे। इसके अलावा वे बलौदाबाजार-भाटापारा टूरिज्म सर्किट का भी शुभारंभ करेंगे।

सोनाखान में अपनी तरह का यह पहला म्यूजियम होगा, जहां ऑडियो- विजुअल सेटअप और एक विशेष धातु कॉर्टेन स्टील के माध्यम से शहीद वीर नारायण सिंह की जीवनी को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके लिए एक विशेष तरह के कॉर्टेन स्टील का प्रयोग किया गया है। कॉर्टेन स्टील के बनें लम्बे और सुंदर पैनल्स पर शहीद वीर नारायण सिंह की जीवनी उकेरी गई है। जिसकी भव्यता दिन के साथ ही रात में भी देखी जा सकती है। लाइट के अद्भुत सेटअप इसे खास और अलग बनाते हैं। सभी पैनल एक ऑडियो सेटअप लगा हुआ है, जिसके माध्यम से शहीद वीर नारायण सिंह की जन्म से लेकर क्रांति और बलिदान को सुना जा सकता है। यह ऑडियो हिंदी, अंग्रेज़ी और छत्तीसगढ़ी भाषा में उपलब्ध है। यहां आने वाले लोग अपनी पसंद मुताबिक ऑडियो की भाषा तय कर सकते हैं।

देश में कॉर्टेन स्टील का उपयोग विभिन्न महान परियोजनाओं में कलाकृतियां बनाने के लिए किया जा चुका है। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, बिहार म्यूज़ियम और कई देशों के प्रतिष्ठित प्रोजेक्ट में इसका उपयोग किया गया है। यहां पार्किंग और केंटिन की भी व्यवस्था रहेगी। केंटिन की व्यवस्था स्व-सहायता समूह के द्वारा संचालित की जाएगी। इसके साथ ही यहां आने वाले लोगों को म्यूजियम में प्रवेश सशुल्क रहेगा। इस नवाचार से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और लोगों को भी रोजगार उपलब्ध होगा।

CG NEWS : तबादला के बाद भी प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता का शासकीय आवास पर अवैध कब्जा, अपर कलेक्टर ने दिए जांच के निर्देश

CG NEWS : तबादला के बाद भी प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता का शासकीय आवास पर अवैध कब्जा, अपर कलेक्टर ने दिए जांच के निर्देश

 रायपुर। आज कलेक्टर कार्यालय जनदर्शन में छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता कृष्ण कुमार मरकाम ने तबादला के बाद भी शासकीय आवास पर अवैध कब्जा जमाये कर्मचारियों की शिकायत की ।

इस पर अपर कलेक्टर चंद्रकांत कौसिक  ने तत्काल कार्यवाही करते हुए शासकीय आवास में अनाधिकृत रूप से रह रहे कर्मचारियों की जांच के लिए टीम ( team)गठित कर भौतिक सत्यापन हेतु अनुविभागीय अधिकारी को निर्देशित किया ।

CG IFS POSTING : कई आईएफएस अधिकारियों का प्रमोशन, मिली नवीन पदस्थापना, देखें पूरी लिस्ट

CG IFS POSTING : कई आईएफएस अधिकारियों का प्रमोशन, मिली नवीन पदस्थापना, देखें पूरी लिस्ट

 रायपुर। CG IFS POSTING : राज्य सरकार ने तीन सीनियर आईएफएस अधिकारियों की जिम्मेदारियां बदली हैं। अनिल कुमार राय महकमे में लौटे हैं। उन्हें छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ में अतिरिक्त प्रबंध संचालक बनाया गया है। उनके स्थान पर उनसे सीनियर अतुल कुमार शुक्ला को भेजा गया है। राज्य अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान में भी पोस्टिंग की गई है।

देखें आदेश..

 

77 लाख के भ्रष्टाचार के मामले में बड़ी कार्यवाई, मृतक प्राचार्य समेत तीन के खिलाफ केस दर्ज, व्याख्याता सस्पेंड, देखिए आदेश

77 लाख के भ्रष्टाचार के मामले में बड़ी कार्यवाई, मृतक प्राचार्य समेत तीन के खिलाफ केस दर्ज, व्याख्याता सस्पेंड, देखिए आदेश

 बिलासपुर। व्याख्याता को गबन के मामले में डीपीआई ने सस्पेंड कर दिया है। व्याख्याता पीएल कुर्रे पर आरोप था कि 22 अलग-अलग देयकों में एरियर्स की कुल 77 लाख की राशि निकाली गयी और बिलासपुर के बचत खाता और जीपीएफ खाता में जमा कराया गया। इस मामले में डीपीआई ने व्याख्याता को सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं इस मामले में बिल्हा थाने में व्याख्याता सहित 2 के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस अब दर्ज शिकायत के आधार पर मामले की जांच करेगी।

गबन का ये पूरा मामला शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला बेलतरा का है। व्याख्याता ने पूरी दबंगई से 22 बार में अलग-अलग ट्रांजेक्शन से 77 लाख रुपये का गबन किया।

पंचायत में भ्रष्टाचार का बिछा जाल, अधिकारियों के सरपरस्ती में फल-फूल रहा सरपंच का मनचला कारोबार…

पंचायत में भ्रष्टाचार का बिछा जाल, अधिकारियों के सरपरस्ती में फल-फूल रहा सरपंच का मनचला कारोबार…

 रायगढ़।  जिले के लैलूंगा विकासखण्ड के अंतर्गत ग्राम- पंचायत तारागढ़ में सरपंच के कार्यप्रणाली पर ग्रामीण सहित पंच, उपसरपंच असंतुष्ट है यहां सरपंच के अड़ियल रवैया से परेशान है सरपंच जोसेफ टोप्पो ने ग्राम पंचायत में भारी भरष्टाचार का जाल बिछा दिया गया है। निर्माण कार्य के नाम पर लाखों रुपये आहरण कर लिया जा रहा है लेकिन जमीनी स्तर पर एक भी कार्य नही दिख रहा है। स्ट्रीट लाइट साफ-सफाई रनिंग वाटर के नाम पर लाखों रुपये बहा दिए है लेकिन आज तक पानी सफ्लाई नही हुआ कागजो पर सारे कार्य कर दिए गए है।

ग्रामीण-

आंगनबाड़ी केन्द्र का 5 साल से नही हुआ उद्घाटन

आपको बता दें कि ग्राम पंचायत के मुख्यबस्ती के नवाडीह में आंगनबाड़ी का निर्माण तो करा दिया गया, लेकिन उद्घाटन करने भूल गए. ग्रामीणों का कहना है कि आंगनबाड़ी को बने 5 साल हो गए है यहां का समान तक चोरी हो रहा है साल भर पहले रनिंग वाटर लगाया गया जिसमे लगभग 47 हजार रुपये खर्च किया गया, जबकि एक पानी टंकी और पाइप लगाकर छोड़ दिया गया है सबसे बड़ी बात तो यह है कि वहां बोर नही है जिसके कारण पानी सफ्लाई नही है और स्थिति पुनः जर्जर होने वाली है खम्बे तो गाड़ दिए गए है लेकिन तार लाइट की सफ्लाई नही मिल पा रहा है जिससे वहां के ग्रामीण काफी परेशान है सरपंच द्वारा ग्राम पंचायत में जितने भी कार्य कराया गया है एक भी कार्य की जानकारी उपसरपंच सहित एक भी पन्चो को नही है जिससे पंचगण भी काफी परेशान है मोहल्ले में सड़कों की हालत खराब है कई मोहल्ले में सीसी सड़क नही बना है न सड़क की मरम्मत नही हो रहा है ना ही नाली निर्माण हुआ है। सीधी बात करें तो यहाँ कोई भी विकास कार्य नहीं हुआ है।

हेंड मरम्मत व ऑपरेटर का मानदेय भुगतान के नाम पर निकाला गया राशि

ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम पंचायत में एक भी हेंड पम्प का मरम्मत नही हुआ उपसरपंच के घर सामने हेंड पंप महीनों से खराब पड़ा है कई बार सरपंच को बोला गया पर आज तक हेंड पम्प का मरम्मत नही हुआ है। ग्राम पंचायत में कही नाली नही है और नाली साफ सफाई के नाम पर राशि निकाला गया है मुजाहिद खान कम्प्यूटर आपरेटर का मानदेय राशि का भुगतान किया गया है इसी महीने जबकि मुजाहिद खान 5 महीनों से ग्राम पंचायत में नही है ग्राम पंचायत में जनता की एक भी नही सुनते सरपंच उनके अड़ियल रवैय्या से जनता हतास हो चुकी है। मूलभूत अधिकारों के लिए जनता को दो चार होना पड़ रहा है और  सरपंच का मनमानी सिर चढ़ कर बोल रहा है।

छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना गऊ गोठान की हालत दयनीय

पाठको आपको यह बताना बहुत जरूरी है कि आज छत्तीसगढ़ सरकार पूरे प्रदेश में 4 साल बेमिसाल होने का ढोल पीट रही है गोठानो में गौरव दिवस मनाने का प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने फरमान जारी किया था कि सभी गौठानो में गौरव दिवस मनाया जाए, हम बात करें तारागढ़ गोठान की तो वहां के शराबी बंधु रोज शाम को शाम नशीली रात रंगीली का खेल-खेल रहे हैं गौठान गायों के जगह शराबियों का अड्डा बना हुआ है, न तो वहां कोई गाय है और न वहां समुचित व्यवस्था है जब वहां संवाददाताओं की टीम पहुंची तो गौठान की दुर्दशा देखकर सहम से गए गौठान परिसर में शासन के निर्देशानुसार कोई भी काम नहीं हो रहा है न तो मवेशियों को पीने के लिए पानी की टंकी में पानी है न वहां वर्मी खाद का सही ढंग से निर्माण हो रहा है. और न वहां एक केचुआ देखने को मिला धन्य है यहां के अधिकारी जिनके मार्गदर्शन और दिशानिर्देश में गौठान का संचालन हो रहा है।

हैरत की बात तो यह है कि ग्रामीणों से पूछने पर पता चला कि आज तक वहां का अड़ियल सरपंच गौठान को देखने तक नहीं आया है। गौठान अध्यक्ष से बात की गई सरपंच अपनी मनमानी करता है कुछ कहने पर गलत लहजे से बात करता है पूरे प्रदेश में पैरादान महादान का अभियान चलाया गया पर वहां नया पैरा का एक टुकड़ा भी नजर नहीं आया। विगत वर्षों के पूराना सड़ा हुआ पैरा का ढेर पड़ा हुआ है।  यहां सत्ताधारी पार्टी के ब्लॉक अध्यक्ष ठण्ठाराम बेहरा उनकी धर्मपत्नी इस क्षेत्र से जनपद सदस्य है जो कि लगातार यहां से जनपद सदस्य का चुनाव जीतकर जनपद पहुंचते हैं उनको भी इस ग्राम पंचायत की दुर्दशा को देखने के लिए आंखों में सुरमा लगाने की आवश्यकता है। अगर समय रहते इस क्षेत्र की जनता के दु:ख को जनप्रतिनिधि और उनके अधिकारी संज्ञान में लेकर तत्परता से काम नहीं किए तो जनता पूरे मूड में है आने वाले चुनाव में इसका करारा जवाब देगी।

TRANSFER BREAKING : वन विभाग में बड़े पैमाने पर प्रमोशन के बाद तबादला, 60 अधिकारी किये गए इधर से उधर, देखें आदेश…

TRANSFER BREAKING : वन विभाग में बड़े पैमाने पर प्रमोशन के बाद तबादला, 60 अधिकारी किये गए इधर से उधर, देखें आदेश…

 रायपुर। वन विभाग के कर्मचारियों का बड़ी संख्या में प्रमोशन के बाद तबादला किया गया है। जिसमें डिप्टी रेंजर से पदोन्नत कर अधिकारियों को रेंजर बनाया गया है।

देखिये आदेश –

छत्तीसगढ़ में बदला मौसम का मिजाज, पड़ने लगी कड़ाके की ठंड, शीतलहर के हालात, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

छत्तीसगढ़ में बदला मौसम का मिजाज, पड़ने लगी कड़ाके की ठंड, शीतलहर के हालात, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

 CG Weather Update : दिसंबर का पहला पखवाड़ा पार करने के बाद ठंड ने छत्तीसगढ़ में दस्तक दी है। सरगुजा संभाग के अधिकांश जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जशपुर, कोरिया, मैनपाट, बलरामपुर, पेण्ड्रा रोड और कवर्धा में ओस की बूंद जम गई है। रायपुर-बिलासपुर संभाग के अधिकांश जिलों में अभी हालात सामान्य बनी हुई है।

रविवार से छत्तीसगढ़ का मौसम एक बार फिर बदल गया है, तापमान के नीचे गिरते ही ठंड में इजाफा होने लगा है। छत्तीसगढ़ मौसम विभाग (Chhattisgarh Meteorological Department) के अनुसार, अगले 24 घंटे में उत्तरी और मध्य छत्तीसगढ़ में कड़ाके की ठंड के आसार जताए हैं। कई जिलों में तो शीतलहर जैसे स्थिति निर्मित होने की संभावना बढ़ गई है, ऐसे में अगले एक माह में अच्छी ठंड पड़ सकती है।

छत्तीसगढ़ के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एचपी चंद्रा (CG Weather update) ने बताया कि प्रदेश में उत्तर से ठंडे और शुष्क हवाओं का आगमन लगातार जारी है । प्रदेश में आज दिनांक 19 दिसम्बर को मौसम शुष्क रहने की संभावना है तथा न्यूनतम तापमान में गिरावट होने की संभावना है। अगले दो -तीन दिनों में तापमान में और गिरावट की संभावना है। प्रदेश के बस्तर संभाग में तापमान में कमी आएगी।

छग मौसम विभाग (CG Weather Forecast) की मानें तो उत्तर भारत से आ रही ठंडी हवाओं के कारण सरगुजा और बिलासपुर संभाग में कड़ाके की ठंड पड़ना शुरू हो गई है। अंबिकापुर, कबीरधाम और पेंड्रा से लेकर कवर्धा के पहाड़ी इलाकों में न्यूनतम तापमान 6-7 डिग्री पर आ गया है। मैनपाट और जशपुर के पंडरापाठ इलाकों में पारा 4 डिग्री तो राजधानी रायपुर में भी 24 घंटे में रात का तापमान 4 डिग्री गिरकर 14 डिग्री के करीब पहुंच गया है।

CG NEWS : शिक्षा के मंदिर में छात्राओं से छेड़-छाड़, शिकायत दर्ज, जाने क्या है पूरा मामला…

CG NEWS : शिक्षा के मंदिर में छात्राओं से छेड़-छाड़, शिकायत दर्ज, जाने क्या है पूरा मामला…

 महासमुन्द। शिक्षा के मंदिर में छात्राओं के साथ हो रही है छेड़छाड़। छात्राओं ने की प्राचार्य से लिखित शिकायत। आरोपी शिक्षक को बचाने मुख्यमंत्री के जिले के दौरे से पहले शिक्षा विभाग ने आनन-फानन में किया शिक्षक का तबादला।

छत्तीसगढ़ सरकार जहां बच्चों के भविष्य को गढ़ने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम को छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने अपने महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल कर रखा है। वही इस स्कूल में छात्राओं के साथ छेड़ छाड़ हो रही है।
हम बात कर रहे हैं महासमुन्द जिले के सरायपाली में संचालित स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल का जहां के छात्राओं ने एक शिक्षक पर छेड़ छाड़ व गाली गलोच करने का गंभीर आरोप लगाए हैं।

स्कूल की छात्राओं ने प्राचार्य को हस्ताक्षर युक्त पत्र लिखकर एक शिक्षक पर बैडटच करने का आरोप लगाया है। हम आपको बता दें कि छात्राओं द्वारा प्राचार्य को दिए गए पत्र के बाद संबंधित शिक्षक को आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल सरायपाली से हटाकर दूसरे स्कूल में भेज दिया गया है, और मामले पर पर्दा डालने की कोशिश की गई है। मामले को लेकर जब संस्था के प्राचार्य पी.के.ग्वाल से बात की गई, तब उन्होंने मामले को सही बताया तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस आशय की जानकारी भेजने और संबंधित शिक्षक को दूसरे स्कूल में भेजने की बात कही गई।
महासमुंद जिले के जिला शिक्षा अधिकारी ने मामले में कहा है कि शिकायत के बाद से शिक्षक को उस स्थान से हटा दिया गया है। तीन सदस्यीय जांच टीम बनाई गई है। जांच उपरांत शिकायत सही पाई गई तो शिक्षक के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज कराकर कार्यवाही की जाएगी।

सौरिन चंद्रसेन, जिला शिक्षा अधिकारी महासमुंद-

पी. के. ग्वाल, प्राचार्य, स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल सरायपाली-

महंगाई से परेशान लोगों के लिए बड़ी खबर, छत्तीसगढ़ में नहीं बढ़ेगी बिजली की दरें

महंगाई से परेशान लोगों के लिए बड़ी खबर, छत्तीसगढ़ में नहीं बढ़ेगी बिजली की दरें

 रायपुर : Electricity rate in Chhattisgarh : CSPDCL यानि छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी लिमिटेड ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अपना प्रस्ताव विद्युत नियामक आयोग के पास भेजा है। इस प्रस्ताव में उन्होंने अगले साल बिजली दरों में बढ़ोतरी ना करने की बात कही है। CSPDCL के मुताबिक इस साल उसे बिजली आपूर्ति के लिए 19 हज़ार 3 सौ 44 करोड़ रुपए के राजस्व की ज़रूरत होगी, जबकि उसे मौजूदा विद्युत दर से क़रीब 15 हज़ार 5 सौ 81 करोड़ रुपए राजस्व मिलने का अनुमान है।

CSPDCL को क़रीब 3763 करोड़ रुपए के राजस्व का हुआ शुद्ध

यानि इस साल CSPDCL को क़रीब 3763 करोड़ रुपए के राजस्व का शुद्ध लाभ होने वाला है। हालांकि पिछले सालों के लगभग 6134 करोड़ रुपए के नुकसान को समाहित करने के बाद बिजली विकरण कंपनी 2371 करोड़ रुपए के घाटे में रहेगी। लेकिन इन सबके बावजूद चुनावी वर्ष होने के कारण बिजली कंपनी ने नियामक आयोग को दिए प्रस्ताव में किसी भी प्रकार के बिजली दरों में बढ़ोतरी की आवश्यकता नही बताई है।

CM बघेल बिलासपुर के लिए हुए रवाना, कहा – भाजपा शुरू से ही किसान विरोधी

CM बघेल बिलासपुर के लिए हुए रवाना, कहा – भाजपा शुरू से ही किसान विरोधी

 रायपुर :  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बिलासपुर के लिए रवाना हो गए है। इस दौरान सीएम ने बीजेपी के पीएम खाद्यान्न योजना के हेराफेरी के आरोप पर कहा की भाजपा के पास कोई मुद्दा नहीं है, डायरेक्ट ट्रांसफर किया जा रहा है। बीजेपी अलग-अलग योजना चलाती थी इसी में कमीशन खोरी होती थी, सभी आधार कार्ड से लिंक है कहीं कोई गड़बड़ी नहीं है। बीजेपी के शासन काल में एक व्यक्ति के पास 10 और 20 राशन कार्ड होते थे। शिकायत है उस पर कार्यवाही होगी?

किसानों का धान 15 से 20 क्विंटल खरीदी किए जाने पर सीएम ने कहा, गर्मी और बरसात दोनों का पूरा फसल खरीदना चाहता हूं, भारत सरकार एक एनओसी तो दे दे। इथेनॉल प्लांट लगाने की एक पैसा लगना नहीं है फिर भी अनुमति नहीं दे रहे हैं।

उन्होंने कहा भाजपा शुरू से ही किसान विरोधी है, नहीं चाहते कि किसान और आदिवासियों का भला हो। आज 19 तारीख हो गया आरक्षण विधेयक राजभवन में फाइल पकड़ कर बैठी है, किसी प्रकार का भला नहीं चाहते सिर्फ शोषण करने का काम करते हैं।

छत्तीसगढ़ एक बार फिर राष्ट्रीय स्तर पर हुआ सम्मानित, ’’मोर मयारू गुरूजी’’ कार्यक्रम को मिला राष्ट्रीय सिल्वर स्कोच अवार्ड

छत्तीसगढ़ एक बार फिर राष्ट्रीय स्तर पर हुआ सम्मानित, ’’मोर मयारू गुरूजी’’ कार्यक्रम को मिला राष्ट्रीय सिल्वर स्कोच अवार्ड

 रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ देश में अपनी अलग पहचान बना रहा है। बघेल ने नेतृत्व में जनहित में जारी योजनाओं के क्रियान्वयन एवं उनके मानिटरिंग को लेकर छत्तीसगढ़ में उत्कृष्ट रूप से कार्यों का संपादन हो रहा है और इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ़ को लगातार पुरस्कार मिल रहे हैं।

मंत्री अनिला भेड़िया मंत्री एवं अध्यक्ष छत्तीसगढ़ राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने प्राप्त किया सम्मान

इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ ने एक और राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया है। छत्तीसगढ़ राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के ’’मोर मयारू गुरूजी’’ कार्यक्रम को राष्ट्रीय स्तर पर सिल्वर स्कोच अवार्ड (Silver Scorch Award) प्राप्त हुआ है। इस सम्मान को इंडिया हैबिटेट सेन्टर नई दिल्ली में एक बड़े गरिमामय कार्यक्रम में आज स्कोच फाउण्डेशन द्वारा प्रदान किया गया। इस सम्मान को महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया और आयोग की अध्यक्ष तेजकुंवर नेताम ने प्राप्त किया। इस अवसर पर आयोग के सचिव प्रतीक खरे एवं आयोग की सदस्य पूजा खनूजा उपस्थित थे।

Scorch Award: Chhattisgarh once again honored at national level, "Mor Mayaru Guruji" program received National Silver Scorch Award

सम्मान प्राप्त करने उपरांत अपने उद्बोधन में अनिला भेड़िया ने कहा कि बच्चों की मानसिकता को देखकर-समझकर शिक्षकों को बच्चों से व्यवहार करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम की शुरूआत की गयी है। इस सम्मान समारोह में छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड और वन विभाग बालोद को भी अवार्ड प्राप्त होने पर उन्होंने बधाई दी।

उन्होंने कहा कि जब राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान प्राप्त होता है तो काम करने वालों का हौसला बढ़ जाता है। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय स्कोच अवार्ड एक अत्यंत प्रतिष्ठित सम्मान है जो कि 07 चरणों की चरणबद्ध प्रक्रिया को पार करने के उपरांत ही प्राप्त होता है। यह अवार्ड महिला एवं बाल विकास की श्रेणी में बाल संरक्षण के क्षेत्र में ’’मोर मयारू गुरूजी’’ कार्यक्रम के नवाचार पर दिया गया है।

’’मोर मयारू गुरूजी’’ कार्यक्रम के अंतर्गत शिक्षकों के बच्चों पर पड़ने वाले मनोवैज्ञानिक प्रभाव को रूचिकर तरीके से बताते हुए उन्हें जागरूक किया जाता है। बच्चों से व्यवहार करते समय या सम्पूर्ण शिक्षा के दौरान शिक्षक के चरित्र तथा व्यक्तित्व का बच्चों पर असर पड़ता है और यदि इसका सजगतापूर्वक ध्यान रखा गया तो बच्चों को नैतिकता और उत्तम चरित्र प्रदान कर बाल अधिकारों की रक्षा संभव है।

गोधन न्याय योजना ग्रामीणों के छोटे-छोटे सपने पूरे करने में बन रही मददगार: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

गोधन न्याय योजना ग्रामीणों के छोटे-छोटे सपने पूरे करने में बन रही मददगार: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

 दो वर्षो में हितग्राहियों को किया गया लगभग 380 करोड़ रूपए का भुगतान

 
खेतों से गौठानों तक पैरा लाने का प्रबंध करें, स्वावलंबी गौठानों की संख्या बढ़ाएं
 
मुख्यमंत्री ने आज हितग्राहियों के खातों में 5 करोड़ 99 लाख रूपए का किया ऑनलाईन अंतरण
 
गोबर विक्रेताओं को अब तक 192.86 करोड़ रूपए का भुगतान
 
गौठान समितियों एवं महिला स्व-सहायता समूहों को अब तक 169.41 करोड़ रूपए का भुगतान
 
रायपुर / मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि गोधन न्याय योजना पशुपालकों, ग्रामीणों, किसानों और मजदूरों की अतिरिक्त आय का जरिया बन गई है। गोधन न्याय योजना के प्रारंभ होने के बाद से अब तक दो वर्षो में योजना के हितग्राहियों, गौठान समितियों और महिला स्व सहायता समूहों को लगभग 380 करोड़ रूपए की राशि का भुगतान किया गया है। यह राशि इन लोगों के लिए काफी बड़ी राशि है। ग्रामीण गोबर बेचने से मिलने वाली राशि से अपने छोटे-छोटे सपने पूरे कर रहे हैं। मुख्यमंत्री आज यहां अपने निवास कार्यालय में गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों के खाते में राशि के अंतरण के लिए आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। 
मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में हितग्राहियों के खातों में 5 करोड़ 99 लाख रूपए का ऑनलाईन अंतरण किया। इस राशि में 1 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक के पखवाड़े में गौठानों में पशुपालक ग्रामीणों, किसानों, भूमिहीनों से क्रय किए गए 2.2 क्विंटल गोबर के एवज में उनके खाते में 4 करोड़ 41 लाख रूपए, गौठान समितियों को 94 लाख रुपए, महिला समूहों के खाते में लाभांश की राशि के रूप में 64 लाख रूपए की राशि अंतरित की गई। कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे, वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर, मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री प्रदीप शर्मा, संसदीय सचिव श्री शिशुपाल सोरी, विधायक  संगीता सिन्हा और डॉ. लक्ष्मी धु्रव भी कार्यक्रम में उपस्थित थीं।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि भेंट-मुलाकात के दौरान ग्रामीणों ने बताया कि गोबर बेचने से मिली राशि का उपयोग वे बच्चों की पढ़ाई, गहने, मोटरसायकल, स्कूटी खरीदने और खेती की जमीन को विकसित करने में कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों ने राज्य सरकार द्वारा पैरादान की अपील पर गौठानों में 5 लाख क्ंिवटल से अधिक पैरादान किया है। प्रदेश में धान की कटाई का काम लगभग समाप्त हो गया है। अभी भी बहुत से किसानों के खेतों में काफी मात्रा में पैरा इकठ्ठा कर रखा गया है। इस पैरे को  खेतों से गौठानों तक लाने का इंतजाम किया जाना चाहिए। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे स्वावलंबी गौठानों की समितियां अपनी स्वयं की राशि से गोबर खरीदी कर रही हैं। पिछले तीन पखवाड़ों से गोबर खरीदी के लिए दी जाने वाली राशि में से गौठान समितियों द्वारा राज्य शासन की तुलना में अधिक राशि दी जा रही है, 1 से 15 दिसम्बर तक पखवाड़े में गोबर खरीदी के लिए प्रदेश के स्वावलंबी गौठानों ने कृषि विभाग की तुलना में अधिक राशि का भुगतान किया है। गोबर विक्रेताओं को आज भुगतान की गई 4.41 करोड़ रुपए की राशि में से 2.75 करोड़ रुपए का भुगतान 4372 स्वावलंबी गौठानों ने अपने संसाधनों से और 1.66 करोड़ रूपए का भुगतान कृषि विभाग द्वारा किया गया है। यह एक बड़ा बदलाव है। उन्होंने स्वावलंबी गौठानों की संख्या बढ़ाने और इन गौठानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो गौठान समितियां गौठानों में शेड निर्माण की अनुमति मांग रही हैं, उन्हंे अनुमति दी जानी चाहिए। स्वावलंबी गौठनों द्वारा अब तक 32.36 करोड़ रुपए के गोबर की खरीदी की गई है।
 कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारे गौठान गांवों में आजीविका मूलक गतिविधियों के केन्द्र बन गए हैं। गौठानों को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है। आने वाले समय में इनकी गतिविधियां और भी बढ़ेगी। हमारे गौठान आने वाले समय में गांवों के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होंगे। उन्होंने कहा कि गोबर विक्रेताओं को अब तक गोबर खरीदी के एवज में 192.86 करोड़ रूपए और गौठान समितियों एवं महिला स्व-सहायता समूहों को 169.41 करोड़ रूपए का भुगतान किया जा चुका है। गोधन न्याय योजना में अब तक 96.43 लाख क्विंटल गोबर की खरीदी की गई है। योजना से 3 लाख 9 हजार 806 से ज्यादा पशुपालक लाभान्वित हो रहे हैं। 
उन्होंने कहा कि प्रदेश में 11 हजार 288 गौठानों को स्वीकृति दी गई है, इनमें से 9,631 गौठान निर्मित हैं। इनमें 8,452 ग्रामीण, 234 शहरी और 1,201 आवर्ती चराई के निर्मित गौठान हैं। गौठानों में 20.27 लाख क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट का उत्पादन किया गया जिसमें से 16.41लाख क्विंटल का विक्रय हो चुका है। गौठानों में 11 हजार 187 स्वसहायता समूहों में 83 हजार 509 महिलाएं सदस्य हैं, जिन्होंने अब तक 86.96 करोड़ की आय अर्जित की है। कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू, कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह, पशुपालन विभाग की संचालक श्रीमती चंदन संजय त्रिपाठी, उपसचिव कृषि सुश्री तुलिका प्रजापति उपस्थित थीं।
रंगों से किसी की जाति और धर्म तय नहीं करना चाहिए : सीएम भूपेश बघेल

रंगों से किसी की जाति और धर्म तय नहीं करना चाहिए : सीएम भूपेश बघेल

 रायपुर। बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण के पठान मूवी में फिल्माए गए ‘बेशरम रंग’ गाने को लेकर काफी कंट्रोवर्सी हो गई है। इस बीच छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल का बयान भी सामने आया है। बघेल ने भगवा रंग धारण करने वालों पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, ‘साधु जब जीवन में सब कुछ कुर्बान कर देते हैं तो भगवा रंग धारण कर लेते हैं लेकिन भगवा पहनकर घूम रहे इन बजरंगी गुंडों ने जनता के लिए क्या त्याग किया है? इसके बजाय, ये जबरन वसूली की कोशिश कर रहे हैं।

बघेल ने कहा कि कपड़ा पहनना अलग चीज है और धारण करना अलग चीज है। ये बजरंगी गुंडे भगवा गमछा डालकर निकले हैं, कोई बताए कि इन्होंने समाज और परिवार के लिए क्या त्याग किया है?’

बघेल ने कहा, ‘अगर बात केवल रंग की है तो बीजेपी में जो सांसद और विधायक हैं और वो हीरोइनों के साथ भगवा रंग के कपड़े पहनकर डांस कर रहे हैं। तो उसके बारे में इनके (बीजेपी) क्या विचार हैं? रंगों से किसी की जाति और धर्म तय नहीं करना चाहिए।’

सर्चिंग पर निकले जवानों को मिला युवती का शव

सर्चिंग पर निकले जवानों को मिला युवती का शव

 कवर्धा। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ सीमा के सोनवाही की जंगल में आदिवासी लड़की की लाश मिली है. लड़की का शव नग्न हालत में मिला है. जिससे पूरे इलाके में सनसनी फैल गई है. लाश को पुलिस ने जब्त कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है. पूरी घटना कवर्धा के झलमला इलाके की है. यहां परिजनों ने 13 दिन पहले नाबालिग लड़की के गुम होने की शिकायत दर्ज कराई थी. कॉल डिटेल के आधार पर पुलिस ने एक संदिग्ध युवक को एमपी से झलमला थाने लेकर आई थी. पूछताछ के बाद उस युवक ने बी आत्महत्या कर जान दे दी.

इस दौरान रविवार की शाम को एमपी पुलिस जंगल में सर्चिंग कर रही थी . तभी उन्हें एक लड़की का शव मिला. लड़की नाबालिग है. झाड़ियों से बदबू आने के बाद पुलिस को शक हुआ. उसके बाद उन्हें सर्चिंग करने पर लड़की की लाश मिली. परिजनों से शव की पहचान करा ली गई है।

शराब के लिए पैसे नहीं दिए, बीवी को मारा कुल्हाड़ी

शराब के लिए पैसे नहीं दिए, बीवी को मारा कुल्हाड़ी

 कोरबा। जिले में एक पति ने अपनी बीवी पर कुल्हाड़ी से हमला कर दिया। उसने महिला को इसलिए मारा क्योंकि उसने शराब के लिए पैसे नहीं दिए थे। कहा था कि आपने पहले से इतनी पी रखी है और कितना पीओगे। मेरे पास पैसे नहीं है। ये सुनने के बाद युवक गुस्सा हो गया और उसने हमला हमला कर दिया है। घटना में महिला गंभीर रूप से घायल हुई है। मामला शयांग थाना क्षेत्र का है।

खिसलारीपारा निवासी प्रफुल्ल यादव(38) अपनी पत्नी लगनमती(35) और 16 साल के बेटे रामकुमार के साथ रहता है। वह घर का खर्चा चलाने के लिए रोजी मजदूरी करता है। रोज की तरह वह रविवार को भी शराब पीकर घर पहुंचा था। शाम के वक्त तीनों ने मिलकर खाना खाया। इसके बाद रात को ही उसका बेटा कहीं सोने चला गया था।

बताया गया कि रात के वक्त ही प्रफुल्ल ने अपनी पत्नी से कहा कि मुझे पैसे चाहिए शराब पीने के लिए। मगर लगनमती मना करने लगी। कहने लगी तुमने तो पहले से शराब पी रखी है और कितनी पीओगे। मेरे पास पैसे भी नहीं है। बस यही बात सुनकर प्रफुल्ल गुस्से में आ गया और गाली गलौज करने लगा। बाद में कुल्हाड़ी उठाकर उसने लगनमती पर ताबड़तोड़ हमला कर दिया।

घटना के वक्त महिला जोर-जोर से चिल्ला रही थी। इतने में चिल्लाने की आवाज सुनकर पड़ोस में रहने वाला लगनमती का भाई मौके पर पहुंच गया। वहीं आरोपी पति फरार हो गया था। जबकि महिला को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया है। जहां उसका उपचार जारी है। इसके अलावा पुलिस को भी पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी गई थी। जिसके बाद से पुलिस ने इस केस में मामला दर्ज कर जांच शुरू की।

पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। मगर आरोपी गांव में नहीं मिला था। इस बीच गांव के ही किसी शख्स ने बताया कि उसे जंगल की तरफ भागते हुए देखा गया है। इसके बाद पुलिस की टीम ने जंगल में दबिश दी और आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया है। मामले में जांच जारी है।

गरीबों के लिए केंद्र से आए चावल में कांग्रेस ने किया 5,127 करोड़ का घोटाला : भाजपा

गरीबों के लिए केंद्र से आए चावल में कांग्रेस ने किया 5,127 करोड़ का घोटाला : भाजपा

केंद्र ने दिया 3 करोड़ 80 लाख क्विंटल चावल उसमे से 1 करोड़ 50 लाख क्विंटल चावल गायब:राजेश मूणत

 
रायपुर। भाजपा कार्यालय एकात्म परिसर में ली गई प्रेस वार्ता में पूर्व मंत्री, भाजपा प्रदेश प्रवक्ता राजेश मूणत ने आज एक बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि केंद्र से आए चावल में राज्य की कांग्रेस सरकार ने 5 हजार करोड़ से ज्यादा का घोटाला कर दिया है एवं 1 करोड़ 50 लाख क्विंटल चावल गायब है विस्तार वार  जानकारी देते हुए राजेश मूणत ने बताया कि
 
वर्ष 2022 में गरीबी रेखा जीवन यापन करने वाले परिवारों के राशन कार्डो की संख्या 63 लाख 73 हजार 834 है एवं इनमें कुल सदस्य 2 करोड़ 33 लाख 18 हजार 751 है।
 
केंद्र सरकार द्वारा कोविड महामारी के चलते गरीब परिवारों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत प्रति माह प्रति सदस्य 5 किग्रा, अतिरिक्त चावल की व्यवस्था कराई गई जो कि माह अप्रैल 2020 से दिसम्बर 2022 तक नियमित रूप से प्रदान की जा रही है।
 
केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ में निवासरत् गरीब परिवारों के लिए 11 लाख 53 हजार 380 क्विंटल प्रति माह चावल राज्य सरकार को आबंटित किया गया ।
 
• इस प्रकार अप्रैल 2020 से दिसम्बर 2022 तक कुल 33 माह तक केंद्र सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत राज्य सरकार को 3,80,61,540 क्विंटल ( 3 करोड़ 80 लाख 61 हजार 540 क्विंटल) चांवल का अतिरिक्त आबंटन दिया गया ।
 
राज्य सरकार द्वारा माह अप्रैल 2020 से दिसम्बर 2022 तक गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 2,29,80,711 क्विंटल ( 2 करोड़ 29 लाख 80 हजार 711 क्विंटल) चावल का वितरण किया गया है।
 
• इस प्रकार केंद्र सरकार द्वारा गरीब परिवारों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत भेजे गए अतिरिक्त चावल में राज्य सरकार ने 1,50,80,829 क्विंटल (1 करोड़ 50 लाख 80 हजार 829 क्विंटल) चावल का वितरण नहीं किया।
 
वर्तमान में चावल का बाजार मूल्य 3,400 /- प्रति क्विंटल है इस अनुसार अवितरित चांवल 1,50,80,829 क्विंटल (1 करोड़ 50 लाख 80 हजार 829 क्विंटल लगभग ) का बाजार मूल्य लगभग 5,127,48,18600 रूपये ( 5 हजार 127 करोड़ रूपये लगभग ) है ।
 
इस हिसाब से लगभग 5,127,48,18600 रूपये (लगभग 5 हजार 127 करोड़ रूपये लगभग ) का राज्य सरकार द्वारा घोटाला किया गया है।
 
श्री मूणत ने कहा कोरोनाकाल में निर्धन जनता को सहारा देने के लिए शुरू की गई पीएम गरीब कल्याण योजना में हुए घोटाले का है। गरीबो के हक का अनाज भी डकार जाने वाली भूपेश बघेल सरकार के संरक्षण में हुआ यह घोटाला साक्ष्यों के आधार पर सामने आया है। 
 
 केंद्र  सरकार ने राशन वितरण में फर्जीवाड़ा रुकवाने के लिए ऑनलाइन पीओएस मशीन लोगों के आधार लिंक और थंब इंप्रेशन को जरूरी किया  हुआ है।  इसके बावजूद छत्तीसगढ़ में गरीबों के अनाज की कालाबाजारी की  की गई है। राज्य सरकार ने अपने पीडीएस सिस्टम के माध्यम से केंद्र से मिलने वाले चावल को बांटने में हेरफेर की है,क्योंकि केंद्र और राज्य के आंकड़ों में मिलान नहीं हो पा रहा है। एक अहम सवाल यह भी है कि भूपेश बघेल सरकार ने कोरोनाकाल, में वितरित  चावल का ऑडिट भी नही करवाया है इससे संदेह प्रबल हो जाता है कि राज्य शासन के संरक्षण में बड़े पैमाने पर चावल घोटाला किया गया है।
 
 
प्रेस वार्ता में जिले वार हर आंकड़े की जानकारी दी गई है जिसके आंकड़े संलग्न है।
प्रेस वार्ता में भाजपा वरिष्ठ नेता, प्रदेश प्रवक्ता संदीप शर्मा, अमित साहू,प्रदेश मीडिया प्रभारी अमित चिमनानी,प्रदेश मीडिया सह प्रभारी अनुराग अग्रवाल माजूद रहे।
Godhan Nyay Yojana : सीएम भूपेश बघेल ने गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को 4 करोड़ 41 लाख का किया भुगतान

Godhan Nyay Yojana : सीएम भूपेश बघेल ने गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को 4 करोड़ 41 लाख का किया भुगतान

 रायपुर : Godhan Nyay Yojana : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को 5 करोड़ 99 लाख रूपए का भुगतान किया है। मुख्यमंत्री ने 1 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक गौठानों में पशुपालक ग्रामीणों, किसानों, भूमिहीनों से क्रय 2.2 क्विंटल गोबर के एवज में उनके खाते में 4 करोड़ 41 लाख रूपए की राशि ऑन लाईन अंतरित की।

इस दौरान कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, मुख्यमंत्री के सलाहकार  प्रदीप शर्मा भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

-गौठान समितियों को 94 लाख रुपए का किया गया भुगतान

-महिला समूहों के खाते में 64 लाख रूपए की लाभांश राशि अंतरित की गई

-गोबर विक्रेताओं को अब तक किया गया 192.86 करोड़ रूपए का भुगतान

-गौठान समितियों एवं महिला स्व-सहायता समूहों को अब तक किया गया है 169.41 करोड़ रूपए का भुगतान

-पिछले पखवाड़े की तरह 1 से 15 दिसम्बर तक पखवाड़े में गोबर खरीदी के लिए प्रदेश के स्वावलंबी गौठनों ने कृषि विभाग की तुलना में अधिक राशि का भुगतान किया

-गोबर विक्रेताओं को आज भुगतान की गई 4.41 करोड़ रुपए की राशि में से 2.75 करोड़ रुपए का भुगतान 4372 स्वावलंबी गौठानों ने अपने संसाधनों से और 1.66 करोड़ रूपए का भुगतान कृषि विभाग द्वारा किया गया

स्वावलंबी गौठनों द्वारा अब तक 32.36 करोड़ रुपए के गोबर की खरीदी की गई है

CG NEWS : घर से गुटखा खाने रात्रि में निकला युवक की खौफनाक तरीके से हुई हत्या

CG NEWS : घर से गुटखा खाने रात्रि में निकला युवक की खौफनाक तरीके से हुई हत्या

 सारंगढ़। सुरक्षित समझे जाने वाले सारंगढ़ बिलाईगढ़ जिले मे अचानक अपराध की बढ़ोत्तरी ने क्षेत्र में दहशत का मौहिल बना दिया है। कभी बंधापाली के पास काम से लौट रहे युवक पर चाक़ू से जानलेवा हमला किया गया, तो कभी दीनदहाड़े केडार थाने क्षेत्र मे जिंदा जलाने की कोशिस, तो वहीं कल देर रात एक नवयुवक की मौत की खबर से पुरा सारंगढ़ अंचल मानो दहल सा गया है।

ताजतरीन मामला कोतवाली थाना सारंगढ़ से लगे ग्राम कटेकोनी की है जहाँ एक युवक की लाश मिलने की खबर से सारंगढ़ की फ़िज़ा मे पुनः दहशत फैल गयी है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक मृतक का नाम अजय कुर्रे पिता घनश्याम कुर्रे उम्र 22 वर्ष बताया जा रहा है। जो घर से खाना खाने के बाद गुटखा खाने के नाम से करीबन रात्रि 8 बजे घर से निकला, लेकिन देर रात तक घर वापिस नही आया, सुबह पता चला कि किसी ने बेरहमी से पत्थर से सिर को मारकर-मारकर हत्या कर दी है। थाना प्रभारी विजय चौधरी और उनकी पूरी टीम ने मौके वारदात वाले स्थल पर पहुंच चुकी है साथ ही जिले के पुलिस कप्तान एवं एसडीओपी पहुंची हत्या के हर एंगल की जांच कर रही है। जिससे मृतक के हत्यारे तक पहुंच सके और कड़ी सजा दिला सके।

विजय चौधरी थाना प्रभारी-

घनश्याम कुर्रे मृतक का पिता-

CG CRIME : शराब के लिये नहीं दिये पैसे, पति ने पत्नी को मारी कुल्हाड़ी, अस्पताल में भर्ती

CG CRIME : शराब के लिये नहीं दिये पैसे, पति ने पत्नी को मारी कुल्हाड़ी, अस्पताल में भर्ती

 कोरबा। जिले में एक यवुक ने शराब पीने के लिये पैसे देने से मना मना करने पर अपनी पत्नी पर कुल्हाड़ी से जानलेवा हमला कर दिया। युवक ने पत्नी से शराब के लिये पैसे मांगे थे लेकिन उसने यह कहते हुए मना कर दिया कि आपने पहले से इतनी पी रखी है और कितना पीओगे। मेरे पास पैसे नहीं है। ये सुनने के बाद युवक गुस्सा हो गया और उसने हमला हमला कर दिया है। घटना में महिला गंभीर रूप से घायल हुई है। मामला शयांग थाना क्षेत्र का है।

खिसलारीपारा निवासी प्रफुल्ल यादव(38) अपनी पत्नी लगनमती(35) और 16 साल के बेटे रामकुमार के साथ रहता है। वह घर का खर्चा चलाने के लिए रोजी मजदूरी करता है। रविवार को वह शराब पीकर घर पहुंचा था। शाम के पति-पत्नी और बेटे ने मिलकर खाना खाया। इसके बाद रात को ही उसका बेटा सोने चला गया था। बताया गया कि रात के वक्त प्रफुल्ल ने अपनी पत्नी से कहा कि मुझे पैसे चाहिए शराब पीने के लिए। लेकिन लगनमती ने मना कर दिया। इससे प्रफुल्ल गुस्से में आ गया और गाली गलौज करने लगा। उसने कुल्हाड़ी उठाकर लगनमती पर ताबड़तोड़ हमला कर दिया।

महिला की आवाज सुनकर पड़ोस में रहने वाला लगनमती का भाई मौके पर पहुंच गया। वहीं आरोपी पति फरार हो गया था। महिला को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया है। जहां उसका उपचार जारी है। इसके सूचना पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी। पुलिस की टीम ने जंगल में दबिश दी और आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया है।

 
इंद्रावती टाइगर रिजर्व में दिखा वन भैंसों का झुंड

इंद्रावती टाइगर रिजर्व में दिखा वन भैंसों का झुंड

 रायपुर। इंद्रावती टाइगर रिजर्व प्रबंधन द्वारा छत्तीसगढ़ के राजकीय पशु वन भैंसा के जनसंख्या वृद्धि, संरक्षण एवं संवर्धन के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। बीजापुर जिले के इंद्रावती टाइगर रिजर्व में 6 वन भैंसों का झुंड हाल ही में देखा गया है।

इंद्रावती टाइगर रिजर्व के उप निदेशक  धम्मशील गणविर ने बताया कि वन भैसों के संरक्षण के लिए पेट्रोलिंग गार्ड व ग्रामीणों के साथ मिलकर निगरानी किया जा रहा है, ताकि इनका संरक्षण किया जा सके। इंद्रावती टाईगर रिजर्व क्षेत्र की सीमा महाराष्ट्र से लगे होने से वन भैसों का आवागमन दोनों क्षेत्रों में होता है। इसके लिए इंद्रावती टाइगर रिजर्व प्रबंधन द्वारा महाराष्ट्र राज्य के गड़चिरोली वन विभाग से समन्वय स्थापित किया जा रहा है, ताकि की साथ मिलकर वन भैंसे के संरक्षण और संवर्धन का कार्य किया जा सके।

भारत में वन भैंसा प्रमुखतः असम व छत्तीसगढ़ में पाया जाता है। वन भैंसा छत्तीसगढ़ में दुर्लभ एवं संकटग्रस्त प्रजातियों में से एक है। 2800 वर्ग किलोमीटर में फैले इंद्रावती टाइगर रिजर्व वन भैंसों के लिए उपयुक्त प्राकृतिक रहवास है, जिसके कारण यहा वन भैंसा अधिक संख्या में देखने को मिलते हैं।

अनुसूचित जातियों को 2021 की जनगणना के आधार पर मिलेगा आरक्षण: बघेल

अनुसूचित जातियों को 2021 की जनगणना के आधार पर मिलेगा आरक्षण: बघेल

 रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ बाबा गुरूघासीदास के बताए सत्य, अहिंसा, भाईचारा, बंधुत्व, समानता और सद्भाव के मार्ग पर चलकर तीव्र गति से विकास कर रहा है।

उन्होंने आज मुंगेली जिले के लोरमी विकासखंड के ग्राम लालपुर धाम में बाबा गुरूघासीदास जयंती पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अनुसूचित जातियों को वर्तमान जनसंख्या के अनुसार 13 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान किया गया है।मुख्यमंत्री ने भारत सरकार से 2021 की जनगणना शीघ्र कराने की मांग करते हुए कहा कि नई जनगणना के अनुरूप अनुसूचित जाति को तत्काल आरक्षण प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में लालपुर धाम के विकास के लिए एक करोड़ रूपए देने की घोषणा की। 

 

मुख्यमंत्री बघेल ने लालपुर धाम में आयोजित कार्यक्रम में सतनामी समाज के आस्था और विश्वास के प्रतीक जोड़ा जैतखाम और मंदिर की पूजा-अर्चना की तथा प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की। उन्होंने लोगों को बाबा गुरूघासीदास जयंती की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बाबा गुरूघासीदास ने सत्य पर चलने का रास्ता दिखाया है। राज्य शासन बाबा के बताए गए रास्ते पर चल रहा है। उनका सामाजिक समरसता का संदेश आज भी प्रासंगिक है। 

 

 

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने अर्थव्यवस्था में मजबूती लाने का कार्य किया है। यहां किसानों को उनकी मेहनत का पूरा दाम मिल रहा है। उनका कृषि ऋण और सिंचाई कर माफ किया गया है। समर्थन मूल्य पर लघु वनोपजों तथा उड़द, मूंग और अरहर की खरीदी की जा रही है। गन्ना के खरीदी मूल्य में वृद्धि की गई है जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है। उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य आदि व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए जीर्ण-शीर्ण और मरम्मत योग्य स्कूलों तथा अन्य शासकीय भवनों की मरम्मत के लिए एक हजार करोड़ रूपए तथा तकनीकी शिक्षा की मजबूती के लिए 1200 करोड़ रूपए की स्वीकृति दी गई है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि बाबाजी के संदेश मानवता की सेवा का अनुकरण करते हुए राज्य शासन द्वारा देश में कोरोना के दौरान लागू लॉक-डाउन में गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वालों को तीन माह तक निःशुल्क राशन दिया गया है। 

 

 

नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा कि बाबा गुरू घासीदास के बताए गए मार्ग पर चलकर हमें आगे बढ़ना है, तभी छत्तीसगढ़ राज्य आगे बढ़ेगा। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ की परम्परा और संस्कृति को आगे बढ़ाने और सामाजिक समरसता को बनाए रखने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने नवा रायपुर में गुरूघासीदास शोध पीठ और संग्रहालय की स्थापना तथा प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए अनुसूचित जाति के मेधावी विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर की कोचिंग सुविधा उपलब्ध कराने हेतु भूमिपूजन किया है। इनकी स्थापना से समाज के युवाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। 

 

लालपुर धाम में आयोजित कार्यक्रम को संसदीय सचिव रश्मि आशीष सिंह, पूर्व मंत्री एवं मुंगेली के विधायक पुन्नूलाल मोहले, लोरमी के विधायक धर्मजीत सिंह और सतनाम कल्याण समिति बंधवा के अध्यक्ष गौटिया फणीश्वर पाटले ने भी संबोधित किया।

 

छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी (अपेक्स) बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर, जिला पंचायत अध्यक्ष लेखनी सोनू चंद्राकर, राजमहंत भुनेश्वर पात्रे, जनपद पंचायत लोरमी की अध्यक्ष मीना नरेश पाटले, अनुसूचित जाति प्राधिकरण की सदस्य रत्नावली कौशल, बिलासपुर रेंज के आईजी बद्रीनारायण मीणा, कलेक्टर राहुल देव और पुलिस अधीक्षक चन्द्रमोहन सिंह सहित क्षेत्र के अनेक जनप्रतिनिधि और गणमान्य नागरिक भी कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मौजूद थे।

 

रायपुर से गोवा के लिए नए साल से विमान सेवा शुरू......

रायपुर से गोवा के लिए नए साल से विमान सेवा शुरू......

 रायपुर । रायपुर से गोवा के लिए सीधी उड़ान का लम्बी समय से इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। नए साल में इंडिगो इस रूट में सौगात दे रही है। रायपुर से गोवा के लिए 7 जनवरी से विमान सेवा शुरू हो रही है।

इंडिगो ने संचालन का शेड्यूल जारी कर दिया है। रायपुर से गोवा के बीच संचालित होने वाली इस हवाई सेवा में यात्री कोच्चि तक का सफर कर सकते हैं

नए साल से प्रदेश के हवाई यात्रियों को अब गोवा जाने-आने के लिए दो उड़ानों का विकल्प उपलब्ध होगा। एक फ्लाइट डाइरेक्ट गोवा- रायपुर सेक्टर में उपलब्ध होगी तथा दूसरी फ्लाइट रायपुर से इंदौर होते हुए गोवा के लिए उपलब्ध होगी। नई फ्लाइट के शुरू होने के साथ रायपुर से गोवा की दूरी सिर्फ दो घंटे में ही तय हो जाएगी।

 

सीएम बघेल करेंगे राशि का वितरण, देखें लाइव...

सीएम बघेल करेंगे राशि का वितरण, देखें लाइव...

 रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को राशि वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को 5 करोड़ 99 लाख रूपए का भुगतान करेंगे। कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा भी कार्यक्रम में उपस्थित हैं।

देखें लाइव...

 

https://youtu.be/aRBet1I2SwQ