छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
छत्तीसगढ़ में बिना पंजीयन के अवैध तरीके से बन रहा सिंगल यूज प्लास्टिक, पूर्ण प्रतिबंध के आदेश की धज्जियां उड़ा रहा विभागों में तालमेल का अभाव

छत्तीसगढ़ में बिना पंजीयन के अवैध तरीके से बन रहा सिंगल यूज प्लास्टिक, पूर्ण प्रतिबंध के आदेश की धज्जियां उड़ा रहा विभागों में तालमेल का अभाव

 रायपुर। छत्तीगसढ़ में सिंगल यूज प्लास्टिक (एसयूपी) पर प्रतिबंध के बाद भले ही पर्यावरण संरक्षण मंडल ने पांच फैक्ट्री का लाइसेंस निरस्त कर बंद करा दिया हो, लेकिन शहर से लेकर गांव तक एसयूपी पर रोक नहीं लग पाई है। राज्य सरकार ने एसयूपी को रोकने के लिए बकायदा गाइडलाइन जारी की है, लेकिन विभागों के बीच तालमेल नहीं होने के कारण पूरा मामला खटाई में पड़ गया है।

पूरे भारत एक जुलाई से में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके बाद से प्रदेश में एसयूपी बनाने वाली फैक्ट्री पर कार्रवाई का जिम्मा पर्यावरण संरक्षण मंडल के पास है। वहीं, बाहरी राज्यों से परिवहन, आयात और निर्यात रोकने का जिम्मा नगरीय निकायों को सौंपा गया है। यही नहीं, एसयूपी की खरीदी-बिक्री करते पाए जाने पर भारी भरकम जुर्माने का भी प्राविधान है। बावजूद इसके एसयूपी की बिक्री पर लगाम नहीं लग पा रही है।
नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारियों की मानें तो हर शहरी क्षेत्र में एसयूपी के इस्तेमाल को रोकने के लिए दुकानों, कारोबारियों के गोदाम और उत्पादन स्थल पर छापेमार कार्रवाई की जा रही है। अकेले रायपुर में पांच लाख से ज्यादा का जुर्माना वसूला गया है। राज्य सरकार ने प्लास्टिक के कैरी बैग, कप, प्लेट, ग्लास सहित होर्डिंग, फ्लैक्स और पीवीसी बैनर के निर्माण पर रोक लगाई है।
पर्यावरण विभाग ने इस पर रोक लगाने के लिए कलेक्टर, एसडीएम और छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारियों को जिम्मा सौंपा है। नगरीय निकायों को यह जिम्मा सौंपा गया है कि वह प्लास्टिक आइटम की बड़े पैमाने पर खरीदी-बिक्री पर नजर रखे। उसे माल, दुकान, सिनेमा हाल, स्कूल, कालेज में इस्तेमाल हो रहे सिंगल यूज प्लास्टिक पर कार्रवाई करनी है। एसयूपी को रोकने के लिए जागरूकता अभियान चलाना है। कंपनियों के लाइसेंस का नवीनीकरण इस शर्त पर करना है कि वह एसयूपी का उत्पादन और बिक्री नहीं करेंगे।
विकल्प उपलब्ध कराने पर रूकेगी बिक्री
पर्यावरण संरक्षण मंडल के सचिव आरपी तिवारी ने बताया कि एसयूपी निर्माण करने वाली पांच कंपनियों का लाइसेंस निरस्त किया गया है। मंडल की तरफ से अधिकारियों की टीम तमिलनाडु जा रही है, जहां एसयूपी के विकल्प के बारे में देशभर के प्रतिनिधि मंथन करेंगे। तिवारी ने कहा कि जब तक विकल्प उपलब्ध नहीं कराया जाएगा, एसयूपी को रोकना चुनौतिपूर्ण है। प्लास्टिक के विकल्प के रूप में पत्तों से बने प्लेट, दोना हो सकते हैं, लेकिन इनका व्यावसायिक स्तर पर उत्पादन करना कठिन काम है। साथ ही लोगों को एसयूपी का इस्तेमाल नहीं करने के लिए जागरूक करने की जरूरत है। पर्यावरण संरक्षण मंडल ने जागरूकता अभियान शुरू किया है, लेकिन इसे गांव-गांव तक पहुंचाने की जरूरत है।
राज्य सरकार ने बनाया है टास्क फोर्स
प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को रोकने के लिए सरकार ने टास्क फोर्स का गठन किया है। टास्क फोर्स की अब तक दो बैठक हो चुकी है। इसमें प्लास्टिक के विकल्प के रूप में कागज के बैग प्लेट, दोना-पत्तल को लोगों तक पहुंचाने का निर्णय किया गया है। वैवाहिक आयोजन स्थलों में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने एवं इसके विकल्प के रूप में नगरीय क्षेत्रों में स्थापित बर्तन बैंक से जरूरी सामान बर्तन लेने के लिए जागरूक किया जाएगा। हालांकि पर्यावरण संरक्षण मंडल के अधिकारियों का मानना है कि बर्तन बैंक पूरी तरह विकल्प नहीं बन सकता है।
प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में एसयूपी पर रोक लगाने का निर्देश दिया गया है। निकायों को एसयूपी की खरीदी-बिक्री और इस्तेमाल करने वालों पर जुर्माना लगाने का भी निर्देश दिया गया है। इसके लिए राज्य सरकार के विस्तृत गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन के आधार पर प्रदेश के नगरीय निकायों में कार्रवाई की जा रही है।
इस तरह है जुर्माने का प्राविधान
वेंडर अगर एसयूपी का इस्तेमाल करेगा तो पहली बार में 500 रुपये और दूसरी बार में एक हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। बिक्री करने वाले दुकानदार पर पहली बार में 25 हजार, दूसरी बार में 50 हजार और उत्पादन करने वाले पर पहली बार में एक लाख और दूसरी बार में दो लाख रुपये जुर्माने का प्राविधान है।
राहुल की तर्ज पर अब मरकाम निकलेंगे पदयात्रा पर, कोंडागांव से दंतेवाड़ा तक चार दिन में 161 किलोमीटर की दूरी करेंगे तय

राहुल की तर्ज पर अब मरकाम निकलेंगे पदयात्रा पर, कोंडागांव से दंतेवाड़ा तक चार दिन में 161 किलोमीटर की दूरी करेंगे तय

 रायपुर । कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर अब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम भी पदयात्रा पर निकल रहे हैं। मरकाम कोंडागांव से दंतेवाड़ा तक 161 किलोमीटर की यात्रा चार दिनों में पूरा करेंगे। इस दौरान वे रास्ते में स्थानीय लोगों, कांग्रेस पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से संवाद भी करेंगे।

मरकाम की पदयात्रा सोमवार को कोंडागांव के शीतला माता मंदिर से शुरू होगी, जो ग्राम बस्तर तक चलेगी। सुबह छह बजे से शाम आठ बजे तक मरकाम 51 किलोमीटर की पदयात्रा करेंगे। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी कन्याकुमारी से कश्मीर तक की पदयात्रा पर हैं। मरकाम की पदयात्रा के मीडिया प्रभारी विकास तिवारी ने बताया कि पदयात्रा में पहले दिन 51 किलोमीटर, दूसरे दिन 50 और तीसरे दिन 45 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी।
29 सितंबर को मरकाम 15 किलोमीटर की पदयात्रा करते हुए मां दंतेश्वरी के मंदिर पहुंचेंगे। माता के दर्शन के बाद पदयात्रा का समापन होगा। तिवारी ने बताया कि छत्तीसगढ़ की शांति, खुशहाली और समृद्धि की मनोकामना को लेकर कोंडागांव से दंतेवाड़ा तक की पदयात्रा शुरू की जा रही है।
पदाधिकारियों को भेजी गई पदयात्रा की जानकारी
मरकाम के पदयात्रा की जानकारी कांग्रेस के सभी पदाधिकारियों को भेज दी गई है। इसके साथ ही केंद्रीय संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल, प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया सहित निगम-मंडल अध्यक्ष, कांग्रेस जिला संगठन के पदाधिकारियों और एनएसयूआइ, युवक कांग्रेस के पदाधिकारियों को भी जानकारी दी गई है। पदयात्रा के बारे में विधायकों और पूर्व विधायकों को भी सूचना भेजी गई है।
पदयात्रा की कार्ययोजना
दिनांक कहां से कहां तक
26 सितंबर- कोंडागांव से ग्राम बस्तर
27 सितंबर- ग्राम बस्तर से मावलीभाठा
28 सितंबर- मावलीभाठा से गीदम
29 सितंबर- गीदम से दंतेवाड़ा

 

मंत्री सिंहदेव ने कहा- सीएम भूपेश बघेल ने हसदेव अरण्य में तीन कोल ब्लाक को अनुमति देने से कर दिया है इन्कार

मंत्री सिंहदेव ने कहा- सीएम भूपेश बघेल ने हसदेव अरण्य में तीन कोल ब्लाक को अनुमति देने से कर दिया है इन्कार

 अंबिकापुर। हसदेव अरण्य में कोल ब्लाक के विरोध के बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तीन प्रस्तावित कोयला खदानों पर रोक लगा दी है। जन भावनाओं को देखते हुए हसदेव अरण्य क्षेत्र के परसा कोल ब्लाक (हरिहरपुर - फतेहपुर), केते एक्सटेंशन तथा पेंडरखी कोल ब्लाक से कोयला खनन की अनुमति नहीं देने की सहमति मुख्यमंत्री ने दी है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से चर्चा के बाद स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने शुक्रवार को अंबिकापुर में पत्रकारों से चर्चा के दौरान यह जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने बताया कि परसा ईस्ट केते बासेन(पीईकेबी) कोल ब्लाक से द्वितीय चरण के कोयला उत्खनन के लिए ग्रामीणों में ही एक राय नहीं है। इसलिए वे तटस्थ है। किसी एक का समर्थन करना न्यायसंगत नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने बताया कि प्रभावित क्षेत्र के ग्रामीणों ,जनप्रतिनिधियों से चर्चा के बाद शुक्रवार को ही उन्होंने प्रस्तावित नई कोयला खदानों को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से चर्चा की। मुख्यमंत्री ने सहमति दे दी है कि हसदेव अरण्य के सरगुजा क्षेत्र की तीनों खदानों को नहीं खोला जाएगा। सिंहदेव ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री ने बातचीत के आधार पर लिए गए निर्णय से स्थानीय मीडिया को भी अवगत कराने की बात कही इसलिए वे इसे साझा कर रहे है।

पेड़ों की हटाई नहीं होगी

मुख्यमंत्री द्वारा तीन प्रस्तावित खदान को नहीं खोलने की सहमति देने के बाद उस क्षेत्र में पेड़ों की कटाई नहीं होगी। परसा कोल ब्लॉक(फतेहपुर,हरिहरपुर ) को लेकर ग्रामीणों के विरोध को देखते हुए राजस्थान राज्य ताप विद्युत परियोजना को आबंटित परसा ईस्ट केते बासेन(पीईकेबी) के दूसरे चरण का कार्य आरंभ नहीं हो सका था। पहले चरण का कोयला उत्खनन के बाद काम बंद हो चुका है। इस खदान को लेकर भी ग्रामीण अब विरोध करने लगे थे। पूर्व में आरंभ हो चुके पीईकेबी कोयला खदान के द्वितीय चरण के काम को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस पर कोई चर्चा नहीं हुई है।

कई लोगों की गई नौकरी

पूर्व से संचालित खदान में काम बंद होने से कई लोगों की नौकरी चली गई है। इसके लिए प्रभावित परिवार उन्हें(टीएस सिंहदेव) को दोषी मानते हैं। इस खदान को लेकर ग्रामीणों की एक राय भी नहीं है। खदान के समर्थन और विरोध दोनों में लोग खड़े हैं। यहां 90 लोगों को मुआवजा मिलना है। इनमें से 30 लोगों ने मुआवजा ले लिया है। खदान का दायरा बढ़ेगा या नहीं इस पर उन्होंने कोई टिप्पणी नहीं की। सिंहदेव ने कहा कि गांव वाले ही जब एक साथ नहीं है तो किसी एक पक्ष के साथ मेरी उपस्थिति भी नहीं है लेकिन उक्त खदान से जो विस्थापित हुए,जिन्होंने मुआवजा लिया,जो पहले नौकरी करते थे ,वे तो चाहेंगे कि खदान का काम आरंभ हो।

गांव वालों की एकजुटता से अमेरा खदान का नहीं हो सका विस्तार

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि एसईसीएल विश्रामपुर क्षेत्र के अमेरा खुली खदान का विस्तारीकरण सिर्फ इसलिए नहीं हो सका कि अमेरा से लगे कटकोना और परसोढ़ी के ग्रामीणों ने खदान न खुलने देने एक साथ रहे।सभी की एक राय थी इसलिए वहां खदान का विस्तार नहीं हो सका।

यह है कोल ब्लाक की स्थिति

परसा कोल ब्लाक: इसके दायरे में फतेहपुर और हरिहरपुर ग्राम आ रहे है। कोल ब्लाक आबंटन के विरुद्ध मार्च महीने से ग्रामीणों का धरना चल रहा है। गांव वालों द्वारा फर्जी ग्राम सभा से अनुमति का आरोप लगाया जाता है। मुख्यमंत्री ने इसी कोल ब्लाक के फारेस्ट क्लीयरेंस को रद करने सहमति दी है।

अवैध प्लाटिंग पर जिला प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, 29 एकड़ जमीन की खरीदी-बिक्री पर लगा प्रतिबंध, भू माफियाओ में मचा हड़कंप

अवैध प्लाटिंग पर जिला प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, 29 एकड़ जमीन की खरीदी-बिक्री पर लगा प्रतिबंध, भू माफियाओ में मचा हड़कंप

 रायपुर। राजधानी में अवैध प्लाटिंग (illegal plotting) पर एक बार फिर ज़िला प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है। अवैध प्लाटिंग की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भुरे (Collector Dr. Sarveshwar Bhure) ने आज अभनपुर और उरला क्षेत्र में 45 खसरों में दर्ज लगभग 29 एकड़ जमीन की रजिस्ट्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। कलेक्टर ने अभनपुर और उरला क्षेत्र में हो रही जमीनों की रजिस्ट्री में उप पंजीयक को गंभीरता से सावधानी बरतने के निर्देश दिए है। डॉ भूरे ने छत्तीसगढ़ कॉलोनाइजर एक्ट के तहत अवैध प्लाटिंग करने वालो के विरुद्ध कड़ाई से कार्रवाई करने के भी निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए है।

कलेक्टर डॉ भूरे ने अभनपुर के पटवारी हल्का नम्बर 15 के 24 खसरों और उरला के पटवारी हल्का नम्बर 23 के 21 खसरों की जमीन की खरीदी बिक्री प्रतिबंधित की है। कलेक्टर के निर्देश पर इन सभी खसरों को ई-पंजीयन सॉफ्टवेयर में प्रतिबंधित खसरों की श्रेणी में दर्ज कर दिया है। अब इन खसरों की भूमि की खरीदी-बिक्री रजिस्ट्री नही हो पाएगी। कलेक्टर डॉ भुरे ने ज़िले में अवैध प्लाटिंग और अवैध निर्माण की जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश भी संबंधित राजस्व अधिकारियों को दिए है।

स्कूली छात्रा की आकास्मिक मौत

स्कूली छात्रा की आकास्मिक मौत

 कांकेर।  छत्तीसगढ़ के कांकेर जिला में बेलोंडी कन्या आश्रम (Belondi Kanya Ashram) की छात्रा शाम चार बजे स्कूल के छुटने के बाद वह अपनी छात्रावास पहुंची। इस दौरान उसकी तबियत बिगड़ जाने के कारण छात्रा को रात 9 बजे उपस्वास्थ्य केंद्र आमाबेड़ा ले जाया गया। जहां उसे मृत घोषित करने पर उसका पोस्टमार्टम किया गया। फिर उसके पश्चात उस छात्रा के परिजनो का रो-रो कर बेहद बुरा हाल हो गया।

आश्रम की प्रभारी अधीक्षिका ने बताया कि स्कूल से आने पर उस छात्रा को पेट दर्द और तीन बार दस्त हुआ था ।बरसात होने के कारण उसे अस्पताल नहीं ले जाया गया। फिर कुछ समय बाद बरसात रूकने पर उसे अस्पताल ले जाया गया था। वहीं आमाबेड़ा पुलिस अभी भी इस घटना की जांच पड़ताल कर रही है। यह मामला आमाबेड़ा थाना क्षेत्र का है।

 

रायपुर कलेक्टर और एसएसपी को हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस...जानिये क्या है मामला

रायपुर कलेक्टर और एसएसपी को हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस...जानिये क्या है मामला

 बिलासपुर। नागरिक समिति की अवमानना याचिका पर रायपुर कलेक्टर और एसएसपी को नोटिस जारी किया गया है। ध्वनि प्रदूषण मामले में नियमों का सही ढंग से पालन नहीं करने को लेकर छत्तीसगढ़ नागरिक संघर्ष समिति की तरफ से बिलासपुर हाईकोर्ट ने अवमानना याचिका दायर की थी।

रायपुर शहर में प्रतिबंध के बावजूद गाड़ियों में बड़े-बड़े स्पीकर लगाकर बज रहे धुमाल डीजे के मामले में छत्तीसगढ़ नागरिक समिति ने छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में अवमानना याचिका दायर की गई। याचिका की सुनवाई में न्यायमूर्ति पी. सेम कोशी और न्यायमूर्ति पी.पी.साहू की युगल पीठ ने दोनों अधिकारियों के विरुद्ध नोटिस जारी किया है। समिति की तरफ से अधिवक्ता सूर्या डांगी ने पक्ष रखा।

क्या अवमानना हुई

छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय ने पूर्व में नितिन सिंघवी द्वारा दायर याचिका में कोर्ट ने आदेशित किया था कि था कलेक्टर और एसपी यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी वाहन पर साउंड बॉक्स रख कर ना बजे. गाड़ियों पर साउंडबॉक्स रखकर डीजे बजाने पर साउंड बॉक्स जप्त करना है और बिना मजिस्ट्रेट के आदेश के उन्हें नहीं छोड़ा जाना है. साउंड बॉक्स मिलने पर वाहन का रिकॉर्ड रखा जाए. दूसरी बार उसी गाड़ी पर साउंड बॉक्स बजाये जाने पर उस वाहन का परमिट निरस्त किया जावे और बिना उच्च न्यायलय के आदेश के कोई नया परमिट जारी नहीं किया जाये।

नहीं करते आयोजकों के खिलाफ कार्यवाही

पूर्व में दायर की गई जनहित याचिका में कोर्ट ने आदेशित किया था कि अगर कोई आयोजक पुलिस द्वारा मना करने के बावजूद भी डीजे बजाना बंद नहीं करता तो ध्वनि विस्तारक यंत्र जप्त करना है तथा उस आयोजक के विरुद्ध हाईकोर्ट में अवमानना याचिका दायर करना है। याचिका में बताया गया कि पुलिस ध्वनि विस्तारक यंत्र जप्त कर लेती है परंतु आयोजकों के खिलाफ हाईकोर्ट में अवमानना याचिका दायर नहीं करती। गत वर्ष राखी थाना और पुरानी बस्ती थाना में पुलिस द्वारा मना करने के बावजूद भी डीजे बजाया गया। इस साल भी कई प्रकरण हुए, गणेश उत्सव के दौरान 3 सितंबर की रात को शंकर नगर चौक पर गणेश उत्सव समिति द्वारा बजाए जा रहे डीजे को जप्त किया गया परंतु आयोजकों के खिलाफ हाईकोर्ट में अवमानना याचिका नहीं दायर की गई। पूर्व में दायर की गई जन हित याचिका में कोर्ट द्वारा कई निर्देश दिए गए थे पर आदेश के बावजूद सडकों पर धुमाल डी.जी बजते है। गणेश उत्सव के दौरान पांच दिन सडकों पर रात दिन धुमाल-डी.जी बजते रहे।

पहले भी की गई है अवमानना याचिका द्दायर

समिति ने सडकों पर बज रहे डी जी धुमाल और कोर्ट के आदेश का पालन नहीं करने के कारण पहले भी अवमानना याचिका द्दायर की थी। इससे पहले अधिवक्ता व्यास मुनि द्विवेदी ने भी अवमानना याचिका द्दायर की थी। कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने अंडरटेकिंग दी थी की वो कोर्ट के आदेश का अक्षरतः पालन करवाएंगे, परन्तु कोर्ट के आदेश की अवमानना की गई। गणेश उत्सव के दौरान पुलिस की मनाही के बावजूद, पुलिस की मौजूदगी में ही सैकड़ों की संख्या में धुमाल डीजे बजे।

इससे पहले इसी मामले में 7 अप्रैल को कोर्ट ने राज्य को पालिसी बनाने और ध्वनि प्रदूषण पर शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर जारी करने के निर्देश दिये थे। कोर्ट ने कहा था कि ध्वनि प्रदूषण को लेकर कोर्ट के पूर्व आदेश का अक्षरस पालन किया जाये।

पूर्व कलेक्टर और एसपी द्वारा दिए गए वचन पत्र को नए कलेक्टर और एसपी को समिति सोपे

कोर्ट ने नोटिस जारी करने के साथ-साथ छत्तीसगढ़ नागरिक संघर्ष समिति को आदेशित किया है कि वह पूर्व में दायर की गई अवमानना याचिका में रायपुर कलेक्टर और एसपी द्वारा दी गई अंडरटेकिंग की प्रति कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक सौपे जिसमे अधिकारियों ने कोर्ट के आदेश का शबत: पालन करवाने की अंडरटेकिंग दी गई थी।गणेश विसर्जन के दौरान महिलाएं फोन कर सहयोग मांगती रहे।

समिति के डॉ राकेश गुप्ता ने चर्चा में बताया की गणेश विसर्जन के दोनों दिन उन्हें कई गर्भवती महिलायें फ़ोन कर डीजे की ध्वनि से छुटकारा पाने के लिए सहयोग मांगती रहीं। महिलाएं कहती रही की पुलिस खड़ी है पर कुछ नहीं कर रही। इन तथ्यों को ध्यान में रखते हुए उन्होंने समिति के सदस्यों से चर्चा की तथा शीघ्र ही अवमानना याचिका दायर की।पुलिस कर देती है 121 में फोन करने वाले का नाम उजागर।

डॉ गुप्ता ने बताया कि डीजे के लिए जारी किए गए नंबर और 121 में फोन करने पर आयोजकों को पुलिस शिकायतकर्ता का नाम बता देती है। जिससे बाद में आयोजकों द्वारा शिकायतकर्ता को परेशान किया जाता है। शहर में कई शिकायतकर्ता इसी कारण से परेशान किए गए। इस कारण से आम जनता ने 121 में शिकायत करना बंद कर दिया है। दीनदयाल नगर के ऐसे ही एक प्रकरण में एक महिला द्वारा पुलिस को फोन करने पर पुलिस ने डीजे बजवाने वाले आयोजकों को महिला का नाम बता दिया, जिसके बाद महिला को परेशान किया गया तथा उसके घर के सामने दूसरे दिन थाली बजाई गई। याचिका में यह तथ्य भी कोर्ट को बताया गया।

पुलिस द्वारा ज्यादा स्तर पर ध्वनि प्रदूषण की अनुमति दी गई

याचिका में बताया गया की साइलेंस जोन में अर्थात अस्पताल स्कूल के आसपास दिन के समय 50 डेसिबल से अधिक ध्वनि नहीं निकलनी चाहिए परंतु पुलिस द्वारा प्रेस विज्ञप्ति जारी करके साइलेंट जोन में 60 डेसीबल तक डीजे बजाने की अनुमति दी गई जो कि नाइस रूल्स के विरुद्ध है।कैमरे के डाटा सुरक्षित रखे।

समिति की तरफ से याचिका में बताया गया है कि उन्होंने कलेक्टर व एसपी को लिखित में निवेदन किया है कि गणेश विसर्जन के दौरान गाड़ियों में बजाए गए धुमाल-डीजे की सड़कों में लगे कैमरा से ली गई फोटो के डाटा को सुरक्षित रखवाया जावे ताकि उनके विरुद्ध कार्यवाही की जा सके।

कॉलेज छात्रों को बड़ी राहत...उच्च शिक्षा विभाग ने एडमिशन को लेकर फिर बढ़ाई तारीख...आदेश जारी

कॉलेज छात्रों को बड़ी राहत...उच्च शिक्षा विभाग ने एडमिशन को लेकर फिर बढ़ाई तारीख...आदेश जारी

 रायपुर। उच्च शिक्षा विभाग ने विद्यार्थी  को राहत देते हुए कॉलेजों में प्रवेश की तिथि  को बढ़ा दिया है। जारी आदेश में  अब विद्यार्थी 30 सितम्बर तक अपना एडमिशन करा पाएंगे।

देखे कॉपी ( copy)

IFS अफसरों का कैडर आबंटित...छत्तीसगढ़ को मिले ये 6 नए IFS अधिकारी

IFS अफसरों का कैडर आबंटित...छत्तीसगढ़ को मिले ये 6 नए IFS अधिकारी

 रायपुर। केंद्रीय वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 2022 बैच के आईएफएस अफसरों का कैडर आबंटित किया है। वन अफसरों की कमी से जूझ रहे छत्तीसगढ़ को 6 अफसर मिले हैं। इनमें 2 छत्तीसगढ़ मूल के हैं।

हर्षित मेहर ने यूपीएससी की भारतीय वन सेवा परीक्षा में देश में पांचवां स्थान हासिल किया था। हर्षित मैकेनिकल इंजीनियरिंग के स्टूडेंट रहे हैं। उनके पिता डीके मेहर राज्य वन सेवा के अधिकारी हैं। विपुल अग्रवाल ने 100वीं रैंक हासिल की थी। चंद्रकुमार अग्रवाल मध्यप्रदेश के शिवपुरी के हैं। वे देश में 35 वें स्थान पर रहे। सहारनपुर( sarhanpur) के दीपेश कपिल का 47वें स्थान पर रहे।

छत्तीसगढ़ को 6 नये IFS अधिकारी मिले हैं.

छत्तीसगढ़ को 6 नये IFS अधिकारी मिले हैं. इनमें हर्षित मेहर और विपुल अग्रवाल दोनों छत्तीसगढ़ के ही रहने वाले हैं. वहीं दीपेश कपिल (Dipesh Kapil), चंद्रकुमार अग्रवाल (Chandrakumar Agarwal), एस नवीन कुमार (S Naveen Kumar) और एमजी वैंकटेश (MG Venkatesh) दूसरे राज्यों से हैं।

CHO की हत्या का खुलासा: दूसरा बॉयफ्रेंड बनाने पर की थी पहले प्रेमी ने हत्या, वॉट्सऐप हैक कर लगाया था पता

CHO की हत्या का खुलासा: दूसरा बॉयफ्रेंड बनाने पर की थी पहले प्रेमी ने हत्या, वॉट्सऐप हैक कर लगाया था पता

 जशपुर: जिले के श्रीनदी पुल खारीझरिया के पास मिली कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (CHO) की लाश का राज खुल गया है। युवती की हत्या उसके पहले प्रेमी ने की थी। बताया गया है कि, उसके पहले प्रेमी को शक था कि इसका किसी और के साथ चक्कर है, जिसके बाद उसने युवती का वॉट्सऐप हैक किया। जिसमें पता चल गया कि, युवती का किसी और के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा है। इसके बाद आरोपी ने दिनदहाड़े युवती की कुल्हाड़ी मारकर जान ले ली थी। मामला कुनकुरी थाना क्षेत्र का है।

स्वास्थ्य विभाग में CHO के पद पर पदस्थ थीं मृतिका
दरअसल, गुरुवार दोपहर को श्रीनदी पुल खारीझरिया के पास युवती की खून से लथपथ लाश मिली थी। सूचना मिलने के बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंचकर इस मामले में हत्या का केस दर्ज कर जांच शुरू की थी। जांच में युवती की पहचान टांगरगांव निवासी देवकी चक्रेश (24) के रूप में हुई थी। देवकी कटंगखार में स्वास्थ्य विभाग में CHO के पद पर पदस्थ थीं। पुलिस को मौके से कुल्हाड़ी, युवती की स्कूटी और एक गमछा मिला था।

परिजनों ने बताई प्रेम प्रसंग की बात
इधर, पुलिस ने इस घटनाक्रम की जानकारी युवती के परिजनों को दी। तब परिजन मौके पर पहुंचे और उन्होंने बताया कि युवती का देवरी निवासी मनोज कुमार(23) से प्रेम प्रसंग था। इसके बाद पुलिस ने मनोज कुमार की तलाश शुरू की और उसे हिरासत में लिया था।

4 साल का प्रेम संबंध, शक पर खत्म
हिरासत में लेने के बाद मनोज ने अपना जुर्म कबूल कर लिया और बताया कि हम दोनों के बीच 4 साल से प्रेम संबंध था। जिसकी वजह से हम रायपुर में भी रह रहे थे। मगर कुछ समय पहले देवकी की यहां पोस्टिंग हो गई। तब वो वापस आ गई थी। इसके बाद मैं भी वापस आ गया। यहां हम बात करते थे, लेकिन देवकी पहले जैसे बात नहीं करती थी। इस पर मुझे शक हुआ।

शॉपिंग के बहाने ले गया और मार डाला
आरोपी ने बताया कि मैंने कंप्यूटर की पढ़ाई की है। इसलिए वॉट्सऐप हैक कैसे करते हैं, ये मुझे पता है। इसलिए मैंने देवकी का वॉट्सऐप हैक कर लिया। तब मुझे पता चला कि वो किसी और लड़के से बात करती है। इसके बाद ही मैंने उसे मारने का प्लान बनाया और जशपुर शॉपिंग कराने के बहाने ले जा रहा था। हम दोनों अपनी-अपनी स्कूटी से थे। इस बीच जब हम दोनों श्रीनदी पुल के पास पहुंचे, तब मैंने उसे रोक लिया। उससे पूछा कि तुम किससे बात करती हो। इसके बावजूद उसने कोई जवाब नहीं दिया। फिर मैंने अपने पास जो कुल्हाड़ी रखा था। वो बाहर निकाला और उसकी हत्या कर दी। पुलिस ने आज शुक्रवार को पूरे मामले का खुलासा किया है।

छत्तीसगढ़ के इस जिले में कल सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक बंद रहेगी बिजली

छत्तीसगढ़ के इस जिले में कल सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक बंद रहेगी बिजली

 सूरजपुर: छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड सूरजपुर संभाग के अन्तर्गत 220 के. व्ही. ईएचटी उपकेन्द्र विश्रामपुर के 132 के. व्ही. मेन बस बार में अतिआवश्यक सुधार कार्य किया जाना है अतः 220/132/33 के. व्ही. सब स्टेशन बिश्रामपुर से निकलने वाली 132 के व्ही उपकेन्द्र बिश्रामपुर एवं 132 के.व्ही. उपकेन्द्र प्रतापपुर 24 सितंबर 2022 (दिन शनिवार) को सुबह 08 बजे से शाम 04 बजे तक उपरोक्त सब स्टेशन अन्तर्गत आने वाले समस्त 33/11 के. व्ही. फीडर प्रभावित रहेंगी, जिससे जिला सूरजपुर अंतर्गत आने वाले समस्त ग्रामों व नगर पंचायतों तथा एसईसीएल क्षेत्रों सहित जिले के सम्पूर्ण क्षेत्रों में विद्युत प्रवाह बन्द रहेगा।

बयान ऐसा मानों कोई दारू पीकर बात कर रहा हो'- मंत्री लखमा के चंगू-मंगू वाले बयान पर पूर्व मंत्री केदार ने किया पलटवार

बयान ऐसा मानों कोई दारू पीकर बात कर रहा हो'- मंत्री लखमा के चंगू-मंगू वाले बयान पर पूर्व मंत्री केदार ने किया पलटवार

 रायपुर: प्रदेश के आबकारी मंत्री कवासी लखमा के बयान पर एक बार फिर सियासत गरमा गई है। दरअसल, मंत्री लखमा ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष को लेकर दिए गए चंगू-मंगू वाले बयान ने अब तूल पकड़ लिया है। इस पर भाजपा के प्रदेश महामंत्री और पूर्व मंत्री केदार कश्यप ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि, प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल के दौरे से कांग्रेस डर गई है। इसलिए आबकारी मंत्री कवासी लखमा से उलजुलूल बयानबाजी करवा रही है।

केदार कश्यप ने आगे कहा कि, अरुण साव और नारायण चंदेल के बस्तर दौरे को लेकर पूरे क्षेत्र में उत्साह का माहौल है। जगह-जगह उनका स्वागत किया जा रहा है। यह देख कांग्रेस को चिंता हो रही है। इसलिए आबकारी मंत्री से उलजुलूल बयानबाजी करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि, कवासी लखमा का बयान ऐसा है मानों कोई दारू पीकर जिस तरीके से बात करता है, जैसे उसके बोले होते हैं, लखमा बिल्कुल वैसे ही बात करते हैं।

 केदार का कहना है कि, आबकारी मंत्री के क्षेत्र में सिलगेर से लेकर रेगड़गट्टा की घटना होती है। वे उसमें अपना मुंह नहीं खोलते हैं। बस्तर से लेकर सुकमा तक जो सड़क के हालात हैं आप उसमें कुछ नहीं बोलते। पूरे क्षेत्र में जिस तरह से माफिया राज है उसपर भी कुछ बोलते। उसमें शांत क्यों रहते हैं।

लखमा ने दिया था यह बयान
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल 5 दिनों के लिए बस्तर दौरे पर हैं। BJP नेताओं के इस दौरे को लेकर जब मीडिया ने आबकारी मंत्री कवासी लखमा से बात की तो उन्होंने कह दिया था कि ये दोनों अभी नए-नए बने हैं। दोनों चंगू-मंगू पार्टी का माला पहनने आए होंगे। ये उनकी पार्टी का मामला है। ये दोनों नेता बिलासपुर संभाग से हैं। कभी बस्तर नहीं आए। आबकारी मंत्री ने कहा कि, बस्तर में ये लोग स्वागत-सत्कार के लिए ही आए हैं। इन दोनों को यहां कोई नहीं जानता है।
सड़कों पर उतने गड्ढे, जैसे नरवा गरवा योजना सड़कों पर उतर आई-बीजेपी

सड़कों पर उतने गड्ढे, जैसे नरवा गरवा योजना सड़कों पर उतर आई-बीजेपी

 दंतेवाड़ा: बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल बस्तर के दौरे पर है। इस दौरान वे आज पहली बार दंतेवाड़ा पहुंचे। यहां प्रेस कॉन्फ्रेंस कर प्रदेश सरकार पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि सड़कों में इतने गड्ढे हैं जैसे नरवा गरवा योजना सड़कों पर उतर आई है।बता दें कि बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष अरुण साव और नेता प्रतिपक्ष पांच दिवसीय बस्तर दौरे पर है। इस दौरान शुक्रवार को दंतेवाड़ा पहुंचे। जहां भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष साव, नेता प्रतिपक्ष चंदेल और महामंत्री केदार कश्यप का जोरदार स्वागत किया।

इससे पहले वे सुकमा जिले के दौरे पर थे, जहां से रवाना होकर शाम को दंतेवाड़ा पहुंचे। दंतेवाड़ा शहर के हर चौक - चौराहों से काफिले के गुजरने पर बीजेपी के अलग-अलग मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। काफिले के साथ मोटरसाइकिल रैली में युवा मोर्चा के कार्यकर्ता भी दिखाई दिए।

छत्तीसगढ़ सरकार बेटियों की सुरक्षा के लिए शुरू करेगी 'हमर बेटी-हमर मान' अभियान

छत्तीसगढ़ सरकार बेटियों की सुरक्षा के लिए शुरू करेगी 'हमर बेटी-हमर मान' अभियान

 रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार महिला सुरक्षा की दिशा में खासकर बेटियों की सुरक्षा, उनके मान सम्मान की रक्षा, उनकी सुविधा और उन्हें आवश्यक सेवा प्रदान करने के लिये एक अभिनव अभियान 'हमर बेटी-हमर मान' प्रारंभ करने जा रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज ट्वीट कर यह जानकारी देते हुए इस अभियान के संबंध में कहा है कि बेटियां हमारा मान सम्मान हैं, बेटियां प्रदेश के भविष्य उज्ज्वल की नींव है, जिस समाज में बेटियां सुरक्षित हों, सशक्त हो रही हों, वह समाज निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर होता है।

'हमर बेटी-हमर मान' इस अभियान के तहत राज्य की पुलिस की महिला अधिकारी एवं कर्मचारी प्रदेश के सभी जिलों में स्कूल कॉलेजों में जाकर बेटियों को उनके कानूनी अधिकार, गुड टच, बैड टच, छेड़खानी, यौन शोषण, साइबर क्राइम, सोशल मीडिया क्राइम से बचाव और अधिकार जैसी बातों पर मार्गदर्शन देंगी और उनसे संवाद करेंगी।

अभियान के तहत गर्ल्स स्कूल, कॉलेजों तथा महिलाओं, युवतियों की उपस्थिति वाली प्रमुख जगहों पर पुलिस की स्पेशल महिला पेट्रोलिंग लगाई जाएगी। 'हमर बेटी हमर मान' हेल्पलाइन के लिये एक मोबाइल नंबर भी जारी किया जाएगा, जिस पर बेटियां अपनी शिकायत, अपनी परेशानी, अपने साथ होने वाले किसी भी दुर्व्यवहार या अपराध की सूचना दर्ज करा पाएंगी जिन पर प्राथमिकता से कार्यवाही की जाएगी।

राज्य सरकार द्वारा यह भी तय किया गया है कि महिला संबंधी अपराधों की विवेचना प्राथमिकता के आधार पर महिला विवेचकों से ही करवायी जाएगी, साथ ही ऐसे अपराधों की विवेचना निर्धारित समय में पूरी होकर चालान पेश हो जाये, ये सुनिश्चित करने का दायित्व आईजी रेंज को होगा। महिला सुरक्षा हेतु लांच किये जाने वाले एप्लिकेशन के संबंध में स्कूल कॉलेजों में जाकर बताया जाएगा कि इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी पूरी आशा है कि महिला सुरक्षा और महिलाओं का सम्मान बढ़ाने की दिशा में यह अभियान एक क्रांतिकारी कदम साबित होगा।

छत्तीसगढ़ के इस जिले में 'अजीब बीमारी' की दस्तक: अब तक 39 की मौत, 50 से ज्यादा बीमार

छत्तीसगढ़ के इस जिले में 'अजीब बीमारी' की दस्तक: अब तक 39 की मौत, 50 से ज्यादा बीमार

 रायपुर: देशभर में इन दिनों कई वायरस और बीमारियों ने दस्तक दी है, लेकिन छत्तीसगढ़ के बीजापुर और नारायणपुर जिले के 7 गांवों में ‘अजीब बीमारी’ से 39 लोगों की मौतें हुई हैं। ग्रामीणों के अनुसार, पहले बुखार आता है, फिर हाथ और पैर फूलने लगते हैं। इसके बाद मरीज की मौत हो जाती है। गांव वाले बताते हैं कि अब भी अब भी 50 से ज्यादा ग्रामीण बीमार हैं।

नक्सल प्रभावित गांवों में इलाज की व्यवस्था नहीं होने से मरीजों की स्थिति दिन ब दिन गंभीर होती जा रही है। ग्रामीण बताते हैं कि 5 महीनों से क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं पहुंची हैं। अब भी यहां के लोगों को झाड़-फूंक का सहारा लेना पड़ता है।

गांवों में संसाधनों का घोर अभाव
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इंद्रावती नदी के पास बसे गांवों में संसाधनों का घोर अभाव है। लोगों को गांव में जाने के लिए नदी को पार करना पड़ता है, इन इलाकों पर नक्सलियों का काफी प्रभाव है। स्थानीय लोगों का कहना है कि प्रशासन के अधिकारी इधर कभी नहीं आते हैं। लोग मर रहे हैं, पर इनकी चिंता करने वाला कोई नहीं है।

जिला प्रशासन आया हरकत में
हालांकि, हो रही मौतों की जानकारी मिलने पर बीजापुर कलेक्टर ने एक टीम को गांव भेजा है। उन्होंने कहा है कि दो महीने से इस तरह की चीजें हो रही हैं, लेकिन इसकी भनक नहीं मिली। मामला संदेहास्पद प्रतीत होता है। टीम को भेजा गया है, उनके आने के बाद ही पूरे मामले की सच्चाई के बारे में पता चल सकेगा।

ग्रामीणों ने बताया कि मर्रामेटा, पेंटा , पीडियाकोट, बड़े पल्ली सहित कई जगहों पर कई लोगों की मौतें हुई हैं। नारायणपुर जिले के रेकावाया में 10 लोगों की मौत हुई है. इन मौतों में महिलाएं और पुरुष दोनों शामिल हैं।

नाबालिग से दुष्कर्म कर दी जान से मारने की धमकी, गर्भवती होने पर हुआ मामले का खुलासा, आरोपी गिरफ्तार

नाबालिग से दुष्कर्म कर दी जान से मारने की धमकी, गर्भवती होने पर हुआ मामले का खुलासा, आरोपी गिरफ्तार

 राजनांदगांव। जिले में 16 साल की नाबालिग लड़की से रेप का मामला सामने आया है। आरोपी ने नाबालिग के घर में घुस कर उसके साथ दुष्कर्म को अंजाम दिया और जान से मारने की धमकी भी दी। जब लड़की की तबियत बिगड़ी तब मामला सामने आया है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। मामला चिचोला चौकी क्षेत्र का है।

मामला इसी साल जनवरी महीने का है। जब दोपहर के समय 12वीं में पढ़ने वाली छात्रा घर में अकेली थी। उसी दौरान उसी के गांव में ही रहने वाला सुरेश कुमार सवाई(33) लड़की के घर में घुस गया। इसके बाद उसने लड़की से रेप किया। आरोपी ने पीड़िता से कहा कि किसी को इस बारे में बताया तो जान से मार दूंगा। वारदात को अंजाम देकर आरोपी फरार हो गया था। लड़की ने भी इस घटना की जानकारी किसी को नहीं दी थी।

इस बीच बीते 18 सितंबर को नाबालिग की तबीयत बिगड़ गई। जिसके बाद परिजन उसे अस्पताल ले गए। जहां डॉक्टर ने उसके गर्भवती होने की बात बताई। गर्भवती होने की जानकारी मिलते ही परिजन पुलिस के पास पहुंचे और उन्होंने पूरे मामले की शिकायत की। शिकायत के बाद पुलिस ने आरोपी के खिलाफ रेप का मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने बताया है कि आरोपी शादीशुदा है।

मां बेटे का रिश्ता हुआ शर्मसार...बेटे ने बूढ़ी मां का गला घोंटकर की हत्या...आरोपी गिरफ्तार

मां बेटे का रिश्ता हुआ शर्मसार...बेटे ने बूढ़ी मां का गला घोंटकर की हत्या...आरोपी गिरफ्तार

 रायपुर। राजधानी रायपुर मे मां बेटे का रिश्ता शर्मसार करने वाला एक बड़ा मामला सामने आया है। यहां एक युवक ने अपनी ही मां की गला घोंटकर हत्या कर दी है।

पूरा मामला टिकरापारा थाना इलाके का है। जहां 20 सितंबर की तड़के 4 बजे पुलिस को सूचना प्राप्त हुई कि 76 वर्षीय शकुंतला जाधव की मौत हो गयी है। मौके पर पहुँची पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा जिसके बाद शॉर्ट पीएम रिपोर्ट में हत्या के कारण का खुलासा हुआ। घटना स्थल की बारीकी से जांच एवं आरोपी बेटे से पूछताछ के बाद पुलिस को पता चला कि मृतक महिला के बेटे जमेश जाधव ने ही महिला की कपड़े से गला घोंट हत्या कर दी है।फिलहाल आरोपी के खिलाफ हत्या की धारा में मामला दर्ज कर गिरफ़्तार किया गया है। पुलिस की जांच जारी है।

नसबंदी के बाद महिला की मौत, परिजनों ने डॉक्टर पर लापरवाही का आरोप

नसबंदी के बाद महिला की मौत, परिजनों ने डॉक्टर पर लापरवाही का आरोप

 दुर्ग। जिले के उतई में आयोजित नसबंदी कैंप में नसबंदी कराने के बाद एक शादीशुदा युवती की तबीयत खराब हो गई। उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। युवती के पति ने आरोप लगाया है कि नसबंदी करते समय डॉक्टर की लापरवाही से उसकी पत्नी की मौत हुई है। कोतवाली पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है।

कोलिहापुरी निवासी राजेश साहू की पत्नी 24 वर्षीय पत्नी दिलेश्वरी साहू गुरुवार को उतई में आयोजित नसबंदी कैंप में नसबंदी कराने के लिए गई थी। जब वह कैंप पहुंची तो पूरी तरह से ठीक थी। डॉक्टर ने उसकी नसबंदी भी कर दी। उसके बाद से उसकी तबीयत खराब होने लगी। कैंप में प्राथमिक उपचार के बाद जब तबीयत ज्यदा बिगड़ी तो उसे तुरंत इलाज के लिए दुर्ग जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां इलाज के दौरान दिलेश्वरी की मौत हो गई।

महिला की मौत के बाद परिजनों ने जमकर हंगामा किया और डॉक्टर पर गलत तरीके से नसबंदी करने का आरोप लगाया और उसके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। सूचना मिलने पर कोतवाली पुलिस जिला अस्पताल पहुंची। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

खबर मिलने पर प्रशासन की टीम भी मौके पर पहुंची। जिला प्रशासन ने परिजनों को 50 हजार रुपए मुआवजा दिया और मामले की जांच करने का आश्वासन दिया है। इसके बाद परिजन शांत हुए। पुलिस का कहना है कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद यह पता चल जाएगा कि महिला की मौत किस वजह से हुई है। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। वहीं दूसरी तरफ सीएमएचओ ने जांच के लिए एक टीम गठित की है।

देश के अन्य राज्यों में भी 'छत्तीसगढ़ हर्बल्स' की धूम, 130 से भी ज्यादा प्रोडक्ट

देश के अन्य राज्यों में भी 'छत्तीसगढ़ हर्बल्स' की धूम, 130 से भी ज्यादा प्रोडक्ट

 रायपुर: छत्तीसगढ़ ही नहीं अपितु देश के अन्य राज्यों में भी अब 'छत्तीसगढ़ हर्बल्स' ब्रांड के उत्पादों की मांग होने लगी है। 'छत्तीसगढ़ हर्बल्स' के उत्पाद की शुद्धता एवं गुणवत्ता के चलते छत्तीसगढ़ से बाहर महाराष्ट्र एवं गोवा राज्य में भी इसके विक्रय के लिए दुकानें लगाई जाएगी। जहां छत्तीसगढ़ हर्बल्स के उत्पाद आसानी से उपलब्ध होंगे। इस तरह अब छत्तीसगढ़ हर्बल की धूम देश के अन्य राज्यों तक पहुंच रही है।


गौरतलब है कि 'छत्तीसगढ़ हर्बल्स' ब्राड के अंतर्गत राज्य लघु वनोपज संघ के वन धन विकास केंद्रों द्वारा उत्पादित 130 से भी अधिक उत्पाद है और कलेक्टर सेक्टर के अंतर्गत कार्यरत स्व सहायता समूह के 90 से भी ज्यादा उत्पाद हैं। ये उत्पाद अभी छत्तीसगढ़ में 32 संजीवनी दुकानों, धनवंतरी दुकानों, सी.एस.सी दुकानों, अमेजन, फ्लिपकार्ट के माध्यम से बाजार में उपलब्ध है। इस दिशा में छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ ने विपणन के क्षेत्र में एक नयी उपलब्धि हासिल की है। अब छत्तीसगढ़ हर्बल्स के उत्पाद महाराष्ट्र एवं गोवा राज्य में भी दुकानों में विक्रय के लिए उपलब्ध होंगे।

इस दिशा में नेचरो मेडेक्स प्रा. लि. पुणे का चयन संघ द्वारा 'छत्तीसगढ़ हर्बल्स' के उत्पादों को महराष्ट्र एवं गोवा राज्य में विपणन के लिए प्रथम चरण में किया जा चुका है। अन्य राज्यों से भी निजी निवेशकर्ता और वितरक छत्तीसगढ़ हर्बल्स के उत्पाद की राज्य में सफलता को देखते हुए अपनी रूचि प्रदर्शित कर रहे हैं, जिसे देखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ ने भारत के विभिन्न प्रदेशों से विपणन के लिए राज्य स्तरीय संवितरकों की इच्छुक पार्टियों से रूचि आमंत्रित की हैं

महाराष्ट्र एवं गोवा में राज्य स्तरीय संवितरक के चयन के फलस्वरूप अब वहां के निवासियों को 'छत्तीसगढ़ हर्बल्स' ब्रांड की अनमोल शुद्धता का आनंद नजदीकी रिटेल दुकानों से प्राप्त करने का लाभ मिलेगा। देश के अन्य राज्यों में भी संवितरक की पहचान/संवितरक के चयन की प्रक्रिया कमिक रूप से जारी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप वन मंत्री मोहम्मद अकबर के मार्गदर्शन में देश में छत्तीसगढ़ हर्बल्स की बढ़ती हुए मांग को देखते हुए वन धन विकास केंद्रों के विकास एवं आधुनिकीकरण की प्रक्रिया जारी है।

इस संबंध में प्रबंध संचालक राज्य लघु वनोपज संघ संजय शुक्ला ने बताया कि कवर्धा वन धन विकास केंद्र में शहद प्रसंस्करण के लिए एक नया संयंत्र लगाया जा रहा जा रहा है। इसी तरह आसना जगदलपुर में नवीन उन्नत काजू प्रसंस्करण इकाई की स्थापना की जा रही है। धमतरी के दुगली में एलोविरा उत्पादों को बनाने के लिए तथा बरोण्डा, रायपुर में प्रीमियम जामुन जूस को बनाने के लिए इकाईयों की स्थापना की जा रही है। इसी प्रकार अन्य वन धन विकास केंद्र इकाईयों में आई.आई.टी कानपुर के विशेषज्ञ सलाहकारों की राय लेकर सुधार किया जा रहा है एवं आधुनिकीकरण किया जा रहा है, जिससे कि उत्पादों की उच्च स्तरीय गुणवत्ता अनवरत बनी रहे।

छत्तीसगढ़ हर्बल्स के अंतर्गत विगत दो वर्षों से दीपावली के अवसर पर गिफ्ट पैक बाजार में लाया जा रहा है। इस बार भी छत्तीसगढ़ के लोग इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि छत्तीसगढ़ हर्बल्स के उत्पाद आकर्षक पैकेजिंग में उपलब्ध होते हैं, जिसमें गुणवत्ता और शुद्धता की गारंटी है। ये गिफ्ट पैकेट शीघ्र संजीवनी दुकानों, बड़े निजी रिटेल दुकानों, सी मार्ट, अमेजन, फ्लिपकार्ट के माध्यम से विक्रय हेतु उपलब्ध हो होंगे।

वनोपज से बने हर्बल उत्पाद

'छत्तीसगढ़ हर्बल' ब्रांड में छत्तीसगढ़ के वनों से आदिवासी महिलाओं द्वारा संग्रहित और उनसे तैयार किए गए उत्पादों का विक्रय किया जाता है, जिसका उद्देश्य आदिवासियों एवं अन्य वनवासियों का सामाजिक और आर्थिक उत्थान है। हर्बल ब्रांड में भृंगराज तेल, नीम तेल, हर्बल साबुन, च्यवनप्राश, शुद्ध शहद, सेनेटाइजर, हर्बल हवन सामग्री, बीज तेल, आंवला जूस, बेल शर्बत, जामुन जूस, महुआ आर.टी.एस, महुआ स्क्वैश, हर्बल कॉफ़ी, आंवला लच्छा, अचार, पाचक, कैंडी, बेल मुरब्बा, चाय उपलब्ध हैं। जबकि महुआ के लड्डू, जैम, कुकीज़, अचार, चिक्की, चंक्स और इमली के ब्रिक्स, कैंडी, कौंचपाक, इमली सॉस एवं जामुन चिप्स, मसाला गुड़ पाउडर एवं आयुर्वेद चूर्ण के विभिन्न उत्पादों का विक्रय किया जा रहा है।

डोंगरगढ़ जाने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगी सुविधा, नवरात्र तक रूकेंगी हटिया कुर्ला समेत 8 एक्सप्रेस

डोंगरगढ़ जाने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगी सुविधा, नवरात्र तक रूकेंगी हटिया कुर्ला समेत 8 एक्सप्रेस

 नवरात्र की शुरुआत होने वाली है ऐसे में डोंगरगढ़ स्थित बम्बलेश्वरी देवी मंदिर में भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। ट्रेनों में भीड़ बढ़ जाती है। नवरात्रि पर्व पर डोंगरगढ़ पहुंचने वाले यात्रियों को रेलवे ने राहत देते हुए 8 एक्सप्रेस ट्रेनों का अस्थाई स्टॉपेज देने का निर्णय लिया है। 26 सितंबर से 4 अक्टूबर तक कुर्ला-हटिया एक्सप्रेस का स्टॉपेज दिया गया है। वहीं गोंदिया-दुर्ग मेमू लोकल को रायपुर तक चलाने का फैसला लिया गया है।

इन गाड़ियों को मिलेगा स्टॉपेज

हटिया-कुर्ला एक्सप्रेस, कुर्ला- हटिया एक्सप्रेस, पुरी-जोधपुर एक्सप्रेस, जोधपुर-पुरी एक्सप्रेस, बिलासपुर-चेन्नई एक्सप्रेस, चेन्नई-एक्सप्रेस, पुरी-कुर्ला एक्सप्रेस, कुर्ला-पुरी एक्सप्रेस शामिल है।

गोंदिया-दुर्ग मेमू जाएगी रायपुर

रेलवे ने गोंदिया-दुर्ग मेमू स्पेशल और दुर्ग-गोंदिया मेमू स्पेशल को नवरात्रि पर्व के दौरान रायपुर तक चलाने का निर्णय लिया है। इससे रायपुर से डोंगरगढ़ तक सफर करने वाले यात्रियों को भीड़ से राहत मिलेगी।

रद्द की गई गीतांजली एक्सप्रेस को भी किया बहाल

रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन की ओर से 22 सितंबर से रद्द की गई हावड़ा-मुंबई गीतांजली एक्सप्रेस को बहाल कर दिया गया है। यह गाड़ी 23 सितंबर से नियमित रूप से चलाई जाएगी।

लड़की को घर में अकेले पाकर घुसा युवक, फिर धमकी देकर किया दुष्कर्म

लड़की को घर में अकेले पाकर घुसा युवक, फिर धमकी देकर किया दुष्कर्म

 राजनांदगांव: छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के ड़ोगरगढ इलाके के चिचोला थाना क्षेत्र में एक युवक ने लड़की को घर में अकेला पाकर उसे अपने हवस का शिकार बनाया। मामले में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, जनवरी 2022 को घर में कोई नहीं था तो आरोपी घर में घुसकर पीड़िता के साथ दुष्कर्म किया और किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी दी। सितंबर 2022 में तबियत खराब होने पर जांच में पता चला कि पीड़िता गर्भवती है, तब पीड़िता के पिता ने आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज की। जांच के बाद पुलिस ने पास्को एक्ट के तहत मामला दर्ज करते हुए आरोपी सुरेश को दर्राबंधा गांव से गिरफ्तार कर लिया।

मौसम में उतार-चढ़ाव जारी...आज भी बरसेंगे बादल

मौसम में उतार-चढ़ाव जारी...आज भी बरसेंगे बादल

 रायपुर: मानसून की विदाई का सिलसिला शुरू हो गया। लेकिन प्रदेश में जाते-जाते एक बार फिर से अपना मिजाज बदल रहा है। कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है। वहीं शुक्रवार को कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश और कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।बता दें कि राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान कुछ जगहों पर भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम वैज्ञानियों के मुताबिक उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश और उसके आसपास 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक एक ऊपरी हवा का चक्रवात है। जिसके चलते बारिश होने के आसार है।

इस दौरान बादल और बारिश की वजह से प्रदेश में दिन का तापमान सामान्य से कम रहेगा। बता दें कि गुरुवार को दिन का तापमान भी 30.8 डिग्री रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम था।

नवरात्रि के लिए दिशा निर्देश जारी: गरबा के लिए लेनी होगी इनकी अनुमति, रात 10 बजे के बाद नहीं होगा DJ का इस्तेमाल

नवरात्रि के लिए दिशा निर्देश जारी: गरबा के लिए लेनी होगी इनकी अनुमति, रात 10 बजे के बाद नहीं होगा DJ का इस्तेमाल

 रायपुर: देशभर में 26 सिंतबर से नवरात्रि की धूम मचने वाली है। वहीं राजधानी रायपुर के कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भूरे ने नवरात्रि के त्यौहार को ध्यान में रखते हुए दिशा निर्देश जारी किए हैं। इससे जुड़ी एक अहम बैठक भी ली गई। कलेक्ट्रेट में 90 से ज्यादा दुर्गा समिति आयोजकों को बुलाया गया। इन सभी से जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बातचीत की।

रात 10 बजे के बाद नहीं हो सकेगा डीजे या साउंड सिस्टम का इस्तेमाल
शहर के आयोजकों को जानकारी देते हुए रायपुर कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भूरे ने साफ कह दिया कि, सड़कों पर पंडाल नहीं लगाए जा सकेंगे। कलेक्टर ने जगराता में गरबा जैसे आयोजन और डीजे के इस्तेमाल को लेकर भी निर्देश दिए हैं। जिला प्रशासन की तरफ से जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक अब रात 10:00 बजे के बाद डीजे या साउंड सिस्टम का इस्तेमाल नहीं हो सकेगा। यदि कोई आयोजन समिति रास गरबा या जगराता का आयोजन करती है, तो इसके लिए एडीएम की अनुमति जरूरी होगी।

आयोजकों के खिलाफ भी जाएगी कार्रवाई
यदि किसी आयोजन समिति की वजह से सड़क पर यातायात प्रभावित होता है या लोगों को परेशानी होती है, तो इसकी शिकायत मिलने पर आयोजकों के खिलाफ कार्रवाई भी जाएगी। दुर्गा पूजा आयोजन समितियों को असामाजिक तत्वों अस्त्र-शस्त्र का प्रयोग करने वाले लोगों की जानकारी फौरन संबंधित थाने में देनी होगी। आयोजकों को अपने समिति सदस्यों के फोन नंबर भी अपने क्षेत्र के थाने में देने होंगे।

5 से 6 अक्टूबर तक कराना होगा मूर्ति विसर्जन
एडीएम एनआर साहू ने बताया कि, समितियों को कहा गया है कि, वह अपने मूर्ति स्थापना पंडाल में सीसीटीवी कैमरा अनिवार्य रूप से लगाएं। प्रतिमाओं के विसर्जन को लेकर भी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं मूर्ति विसर्जन 5 से 6 अक्टूबर तक कराना ही होगा। इसके बाद मूर्ति विसर्जन की अनुमति नहीं होगी।

भाजपा कार्यकर्ता पर एफआईआर, भ्रष्टाचार की परतें उधड़ने पर दमन का डंडा चला रही सरकार- भाजपा

भाजपा कार्यकर्ता पर एफआईआर, भ्रष्टाचार की परतें उधड़ने पर दमन का डंडा चला रही सरकार- भाजपा

 रायपुर। भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ के प्रदेश प्रवक्ता केदार गुप्ता,नलीनेश ठोकने ,अमित साहू ने सयुक्त प्रेस वार्ता करते हुए कहा सूचना के अधिकार के तहत तथ्य जुटाए जाने से कांग्रेस की राज्य सरकार के तमाम विभागों में चल रहे भ्रष्टाचार की परतें उधड़ रही हैं तो सरकार दमन का डंडा चला रही है। भाजपा के नेताओं, कार्यकर्ताओं पर झूठे प्रकरण लादे जा रहे हैं। अब भाजपा नेता जयराम दुबे की सक्रियता से घबराकर उनके विरुद्ध शराब के अवैध परिवहन का फर्जी मामला इसलिए दर्ज किया गया है क्योंकि उन्होंने आबकारी विभाग सहित तमाम विभागों में चल रहे भारी भ्रष्टाचार की पोल खोल दी है। उन्होंने 200 से ज्यादा आरटीआई लगाए है।

केदार गुप्ता ने कहा सरकार कितने भी झूठे एफआईआर कर ले भ्रष्टाचारियों को भाजपा कार्यकर्ता छोड़ेंगे नहीं। छत्तीसगढ़ महतारी के धन की सुरक्षा करते रहेंगे ,छत्तीसगढ़ के लोगों की मेहनत का पैसा छत्तीसगढ़ के विकास में, लोगों की भलाई में खर्च हो, इसके लिए भाजपा कार्यकर्ता लड़ते रहेंगे चाहे सरकार कुछ भी कर ले।

केदार गुप्ता ने कहा हम सरकार से मांग करते हैं की जयराम दुबे को निशर्त रिहा करें और ऐसे लोगों पर कार्यवाही करें जिनके भ्रष्टाचार का पर्दाफाश जयराम दुबे ने किया है भाजपा का एक-एक कार्यकर्ता चौकीदार की भांति भ्रष्टाचार पर नजर रखेगा एवं छत्तीसगढ़ महतारी पर आंच नहीं आने देगा और भ्रष्टाचारियों को जनता के हक पैसा लूटने से पहले भाजपा कार्यकर्ताओं से टकराना होगा।

प्रेस वार्ता के दौरान आरटीआई प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक डॉ विजय शंकर मिश्रा ने जयराम दुबे द्वारा लगाई गई 200 आरटीआई कागजों को प्रेस के सामने रखा और ये भी बताया उनके द्वारा आरटीआई के माध्यम से जो खुलासे किए गए उसमें कई भ्रष्टाचारियों को जांच का सामना करना पड़ रहा है और सरकार उन पर कार्यवाही करने बच रही है अतः भ्रष्टाचारियों को बचाने जय राम दुबे पर झूठी कार्यवाही की गई है।

चंगू-मंगू बयान पर गरमाई सियासत, भाजपा का पलटवार- प्रदेश के सारे मंत्री हैं चंगू-मंगू

चंगू-मंगू बयान पर गरमाई सियासत, भाजपा का पलटवार- प्रदेश के सारे मंत्री हैं चंगू-मंगू

 बस्तर। छत्तीसगढ़ में चंगू- मंगू के बयानबाजी पर पलवार शुरू हो गया है। मंत्री कवासी लखमा ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष के दौरे पर टिप्पणी करते हुए दोनों नेताओं को चंगू मंगू कह दिया। मंत्री लखमा के इस टिप्पणी पर भाजपा नेता एवं पूर्व सांसद दिनेश कश्यप ने पलटवार किया है। दिनेश कश्यप ने बयान देते हुए प्रदेश के सारे मंत्रियों को चंगू- मंगू बताया है।

दरअसल, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष बस्तर दौरे पर हैं। नेताओं के बस्तर दौरे के दौरान सियासी बयानबाजी तेज हो गई है। दोनों पार्टी के नेता एक दूसरे के खिलाफ टिप्पणी कर रहे हैं। वहीं मंत्री कवासी लखमा ने भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष को चंगू मंगू कहा उनके इस बयान से खफा भारतीय जनता पार्टी के पूर्व सांसद ने अबकारी मंत्री को आड़े हाथों लेते हुए उनके नेताओं को ही चंगू मंगू बताया है।

मंत्री कवासी लखमा ने टिप्पणी करते हुए कहा, प्रदेश अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष ये दोनों नए-नए बने हैं चंगू मंगू….

वही बस्तर के पूर्व सांसद दिनेश कश्यप ने मंत्री लखमा के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि उनके चंगू मंगू बोलने से हो जाएंगे क्या? वह चंगू मंगू खुद अपने बनते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सामने सभी चंगू मंगू है। मंत्री टीएस सिंहदेव इतने बड़े नेता है उनकी बोलती बंद हो जाती है, उन्हें इस्तीफा देना पड़ रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना पर सवाल खड़ा करते हुए दिनेश कश्यप ने निशाना साधते हुए कहा कि जब उस पर मंत्री चुप है तो उन्हें चंगू मंगू नहीं बोला जाए तो क्या बोले, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सारे मंत्री चंगू मंगू है।

स्वच्छ भारत मिशन में उत्कृष्ट कार्यों के लिए छत्तीसगढ़ को 4 राष्ट्रीय पुरस्कार, सीएम भूपेश ने दी बधाई

स्वच्छ भारत मिशन में उत्कृष्ट कार्यों के लिए छत्तीसगढ़ को 4 राष्ट्रीय पुरस्कार, सीएम भूपेश ने दी बधाई

 रायपुर: प्रदेश के स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) ने अपने उत्कृष्ट कार्यों से एक बार फिर पूरे देश में अपना डंका बजाया है। केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के स्वच्छ सर्वेक्षण-ग्रामीण में ईस्ट जोन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ को पहला स्थान मिला है।

वहीं सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जिलों में ईस्ट जोन में दुर्ग दूसरे और बालोद तीसरे स्थान पर है। ओडीएफ प्लस पर दीवार लेखन प्रतियोगिता में सेंट्रल जोन में छत्तीसगढ़ को तीसरा स्थान मिला है। प्रदेश को इन उपलब्धियों के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू स्वच्छ भारत दिवस पर नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 2 अक्टूबर को आयोजित समारोह में पुरस्कृत करेंगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इन पुरस्कारों के लिए स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की राज्य टीम को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ स्वच्छ भारत मिशन में हर साल अच्छा काम कर रहा है। इन अच्छे कामों की बदौलत प्रदेश को प्रतिवर्ष शीर्ष पुरस्कार प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि राज्य की स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) टीम अपने अच्छे कार्यों को आगे भी जारी रखेगी और छत्तीसगढ़ देश के सबसे साफ-सुथरे राज्यों में शुमार रहेगा।