छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
रिश्ते को शर्मसार कर देने वाली घटना : 7 वर्षीय बहन के साथ उसके ही नाबालिग भाइयों ने किया दुष्कर्म...फिर ऐसे हुआ मामले का खुलासा

रिश्ते को शर्मसार कर देने वाली घटना : 7 वर्षीय बहन के साथ उसके ही नाबालिग भाइयों ने किया दुष्कर्म...फिर ऐसे हुआ मामले का खुलासा

 भिलाई। रिश्ते को शर्मसार कर देने वाली घटना सामने आई है। 7 साल की बच्ची के साथ उसके बुआ के दो लड़कों ने गंदा काम किया। इज्जत की डर से परिजनों ने मामले को दबा दिया। चार माह बाद लड़के उसके घर फिर पहुंच गए। जब उसके मां ने विरोध किया तो उसके साथ मारपीट की। शिकायत पर पुलिस ने दोनों नाबालिग आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ बलात्कार के प्रकरण में जुर्म दर्ज कर कार्रवाई की है।

gg.jpeg
टीआई ममता शर्मा अली ने बताया कि घटना 4 माह पहले की है। 7 वर्षीय बच्ची घर पर थी। 13 व 15 वर्षीय बुआ के लड़के घर पर आए थे। बच्ची के साथ खेलने के बहाने ले गए। उसके साथ गंदा काम किया। बच्ची ने आप बीती अपनी मां को बचाई। मां ने मामले को पति से शेयर किया। लेकिन बदनामी के डर से मामले को नजर अदांज कर दिया। रविवार को फिर से लड़के उसके घर पर आ गए। बच्ची की मां ने उन्हें घर पर आने से मना किया। दोनों लड़कों ने नानी के घर आया हूं, बोलकर गाली गलौज की। जब समझाने की कोशिश की तब उसकी मां के साथ मारपीट की। तब जाकर मामला थाना पहुंचा।

दोबारा करना चाह रहे थे गंदी हरकत
दोनों नाबालिग भाई मामा के घर जाकर जबरदस्ती उनकी लड़की के पास जा रहे थे। वह दोनों पहले की तरह फिर से उसके साथ गंदा काम करने पहुंचे थे। बच्ची की मां और पिता ने दोनों लड़कों पकड़कर पिटाई की और पुलिस के हवाले किया। पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है।
छत्तीसगढ़ में आज भारी बारिश का अनुमान, अगले 24 घंटे का ऑरेंज और येलो अलर्ट

छत्तीसगढ़ में आज भारी बारिश का अनुमान, अगले 24 घंटे का ऑरेंज और येलो अलर्ट

 रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आज रुक रुककर सुबह से ही हल्की फुल्की बारिश हो रही है। छत्तीसगढ़ के बाकी जिलों में मध्यम बारिश हो रही है। छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने सोमवार को भारी बारिश का अनुमान जताया है। इसके साथ ही अगले 24 घंटे का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है।

छत्तीसगढ़ मौसम विज्ञान केंद्र के aअनुसार दक्षिण छत्तीसगढ़ के बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश हो सकती है। ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। एक दो जगहों पर गरज के साथ बिजली गिरनी की संभावना है।

मानसून द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर नलिया, अहमदाबाद, ब्रम्हपुरी, जगदलपुर, दक्षिण तटीय ओडिशा और उससे लगे अवसाद के केंद्र और वहां से पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर पूर्वी मध्य खाड़ी से गुजर रही है। इसके साथ ही एक अवदाब उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी दक्षिण तटीय ओडिशा और उससे लगे उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर स्थित है। ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। इसके उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए दक्षिण छत्तीसगढ़ से गुजरने की बड़ी संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार इन कारणों से दक्षिण छत्तीसगढ़ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। लोगों से अपील की गई है कि जरूरी काम रहने पर ही घर से बाहर निकलें। इसके अलावा बाकी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज से रायगढ़ जिले में करेंगे भेंट-मुलाकात

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज से रायगढ़ जिले में करेंगे भेंट-मुलाकात

 छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाकात अभियान का आगाज इसी वर्ष बीते 4 मई से किया था। इसकी अगली कड़ी में सीएम भूपेश 12 सितंबर से 15 सितंबर तक रायगढ़ जिले के लैलूंगा, खरसिया और धरमजयगढ़ विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर रहेंगे और आमजनता से भेंट-मुलाकात करेंगे।

उल्लेखनीय है कि भेंट-मुलाकात अभियान के पीछे मुख्यमंत्री का उद्देश्य आमजन, जनप्रतिनिधियों व सामाजिक-व्यापारिक संगठनों से सीधे चर्चा कर शासकीय योजनाओं का जमीनी स्तर पर क्रियान्यवन की हकीकत को जानना और जनसमस्याओं से रूबरू होना है। वहीं सीएम जहां भी आमजन से भेंट-मुलाकात के लिए जा रहे हैं, वहां जनआकांक्षाओं के अनुरूप घोषणाएं भी कर रहे हैं, जिनमें शासन-प्रशासन के स्तर पर त्वरित अमल भी किया जा रहा है।

गौरतलब है कि 4 मई से शुरू हुए भेंट-मुलाकात अभियान में मुख्यमंत्री बघेल अब तक 15 जिलों की 28 विधानसभा क्षेत्र का दौरा कर चुके हैं। इसमें सरगुजा संभाग की 14 विधानसभा क्षेत्र, बस्तर संभाग के 12 विधानसभा क्षेत्र, बिलासपुर संभाग में गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले की मरवाही विधानसभा व रायगढ़ जिले के रायगढ़ विधानसभा का दौरा कर चुके हैं। भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल न केवल आम जनता से राज्य शासन की योजनाओं पर फीडबैक ले रहे हैं, बल्कि स्थानीयजनों की मांग पर क्षेत्र के विकास के लिए मौके पर ही अनेक घोषणाएं भी कर रहे हैं साथ ही शिकायत आने पर भी उसका तत्काल निराकरण किया जा रहा है।

सीएम भूपेश आम जनता से योजनाओं का फीडबैक लेने के साथ ही दौरा कार्यक्रम के दौरान विधानसभाओं में स्थित स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल, शासकीय प्राथमिक शालाओं, आंगनबाड़ियों, तहसील कार्यालय, स्वास्थ्य केंद्रों, राशन दुकानों एवं अन्य सरकारी कार्यालयों का भी निरीक्षण कर वहां पर व्यवस्था की जानकारी ले रहे हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री आवश्यक सुधार के निर्देश एवं आवश्यक कार्रवाई भी कर रहे हैं। स्कूलों में बच्चों से भेंट-मुलाकात कर उनके द्वारा बच्चों से बातचीत कर स्कूल में अध्यापन एवं अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी भी ली जा रही है। भेंट-मुलाकात कार्यक्रम को लेकर प्रदेश की जनता भी उत्साह में है एक ओर उन्हें अपने मुख्यमंत्री से सीधे संवाद का मौका मिल रहा है। वहीं दूसरी ओर सीएम बघेल की तत्काल निराकरण की पहल से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के प्रति जनता का विश्वास और उत्साह दोगुना हुआ है।

CG में किया गया बड़े स्तर पर शिक्षकों का ट्रांसफर, जाने किनका नाम है शामिल....

CG में किया गया बड़े स्तर पर शिक्षकों का ट्रांसफर, जाने किनका नाम है शामिल....

 कवर्धा :कवर्धा: जिला कबीरधाम के अनुमोदन उपरांत शिक्षा विभाग जिला कबीरधाम के अंतर्गत कार्यरत निम्नांकित कर्मचारियों को जिले के अंतर्गत ट्रांसफर किया गया है।देखिए आदेश…

रायपुर में आज निकलेगी गणेश विसर्जन की झांकियां, कल बारिश के चलते किया गया था कैंसिल

रायपुर में आज निकलेगी गणेश विसर्जन की झांकियां, कल बारिश के चलते किया गया था कैंसिल

 रायपुर: राजधानी रायपुर में इस बार मौसम के बदलते मिजाज के चलते रायपुर पुलिस ने झांकी निकालने के आदेशों में परिवर्तन करते हुए रविवार की रात के जगह आज सोमवार की रात में झांकी निकालने का निर्णय लिया है।

जिला प्रशासन और गणेश समितियो के बीच बैठक खत्म

बारिश के मौसम को देखते हुए प्रशासन एवं झांकी समितियों की चर्चा पश्चात् कल रात्रि को झांकी न निकालकर आज सोमवार की रात्रि को झांकी निकाले जाने का लिया गया निर्णय। SSP रायपुर ने की पुष्टि।

मामा की बेटी को दो नाबालिगों ने बनाया हवस का शिकार: मामी ने दबाया मामला, तो दोबारा पहुंचे घर

मामा की बेटी को दो नाबालिगों ने बनाया हवस का शिकार: मामी ने दबाया मामला, तो दोबारा पहुंचे घर

 दुर्ग: छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के नेवई थाना क्षेत्र में दो नाबालिग लड़कों ने मामा की 7 साल की बच्ची को हवस का शिकार बना डाला। बच्ची की मां ने लोक-लाज के चलते पहली बार मामले को दबाया, तो दोनों लड़के फिर वही हरकत करने मामा के घर पहुंच गए। घर में घुसने से मना करने पर दोनों लड़कों ने मामी के साथ मारपीट की। ने  वई पुलिस ने दोनों नाबालिग आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

अकेला पाकर दिया घटना को अंजाम
नेवई टीआई ममता aअली शर्मा ने बताया कि 4 महीने पहले 13 साल साल और 15 साल के लड़के अपने मामा के घर घूमने आए थे। घर में कोई नहीं होने का फायदा उठाते हुए दोनों भाइयों ने मामा की 7 वर्षीय बेटी खेलने का लालच देकर अपने साथ ले गए। इसके बाद उसके साथ गंदा काम किया। घटना को अंजाम देने के बाद दोनों नाबालिग भाई वहां से अपने घर चले गए।

सामाजिक डर के चलते माता-पिता ने दबा दिया मामला
शाम को जब बच्ची के माता-पिता आए तो बेटी ने रो-रोकर उन्हें सारी जानकारी दी। सगे संबंधी का मामला और सामाजिक डर के चलते माता-पिता ने उस समय मामले को वहीं दबा दिया। इसके बाद रविवार को फिर से दोनों भाई मामा के घर पहुंचे। उन्हें देख मामी आग बबूला हो गई। उसने उन्हें घर से भगाया तो दोनों लड़कों ने मारपीट शुरू कर दी। इसके बाद परिजनों ने उन्हें पकड़कर पुलिस के हवाले किया।

दोबारा बहन के साथ करना चाह रहे थे गंदी हरकत
दोनों नाबालिग भाई मामा के घर जाकर जबरदस्ती उनकी लड़की के पास जा रहे थे। वह दोनों पहले की तरह फिर से उसके साथ गंदा काम करने पहुंचे थे। बच्ची की मां और पिता ने दोनों लड़कों पकड़कर पिटाई की और पुलिस के हवाले किया। पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है।

सीएम भूपेश बघेल ने बस हादसे में हुई 7 लोगों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया

सीएम भूपेश बघेल ने बस हादसे में हुई 7 लोगों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया

 रायपुर / मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरबा के बांगो थाना अंतर्गत नेशनल हाइवे पर मड़ई घाट के समीप आज सुबह हुई दुर्घटना में सात लोगों की मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने मृतकों के परिवारजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने इस घटना में मृतकों के परिवार जनों को आवश्यक सहयोग और घटना में घायलों के समुचित उपचार के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

रायपुर से सीतापुर, अंबिकापुर की ओर जाने वाली बस के एक खड़ी ट्रेलर से टकरा जाने से यह हादसा हुआ। बघेल ने घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।

छत्तीसगढ़ में भाजपा की नई टीम तैयार, जारी हुई प्रदेश पदाधिकारियों की सूची

छत्तीसगढ़ में भाजपा की नई टीम तैयार, जारी हुई प्रदेश पदाधिकारियों की सूची

 रायपुर. बीजेपी संगठन में कई महत्वपूर्ण फेरबदल किए गए हैं. बीजेपी ने नई प्रदेश कार्यकारणी का ऐलान कर दिया है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने अपनी नई टीम बनाई है. इस टीम को देखकर लगता है कि छत्तीसगढ़ बीजेपी की अगुवाई अब युवा नेता करेंगे. साव ने अपनी टीम में ज़्यादातर युवा वर्ग को मौक़ा दिया है.

आदिवासी चेहरा हटाकर ओबीसी वर्ग से प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने के बाद सवाल उठ रहे थे. लिहाज़ा संगठन ने आदिवासी वर्ग से आने वाले चेहरे पूर्व मंत्री केदार कश्यप को प्रदेश महामंत्री बनाया है. केदार बस्तर से आते हैं. केदार कश्यप के साथ-साथ संगठन ने नौकरशाही से राजनीति में आए ओ पी चौधरी और युवा मोर्चा अध्यक्ष का दायित्व सम्भाल चुके विजय शर्मा को महामंत्री बनाकर ये संकेत दिया है कि छत्तीसगढ़ बीजेपी अब युवाओं के हाथों आ गया है.

युवा मोर्चा अध्यक्ष रहते हुए अमित साहू पर निष्क्रियता के आरोप लगते रहें. युवा मोर्चा की टीम तैयार करने में लेटलतीफी से आला नेता नाराज चल रहे थे, लिहाजा अमित साहू की जगह रवि भगत को युवा मोर्चा के अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई.

छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद से अब तक कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी सम्भाल रहे गौरीशंकर अग्रवाल की जगह नंदन जैन को जिम्मेदारी सौंपी गई है. कोषाध्यक्ष बीजेपी का अहम पद है. हालांकि गौरीशंकर राज्य की सबसे मजबूत कमेटी कोरग्रुप के सदस्य हैं.

बता दें कि, शिवरतन शर्मा, निर्मल सिन्हा, मधुसूदन यादव, लखनलाल देवांगन, भूपेन्द्र सवन्नी, सरला कोसरिया, लक्ष्मी वर्मा, उद्धेश्वरी पैकरा 8 लोगों को प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया है. ओपी चौधरी, केदार कश्यप और विजय शर्मा मंत्री बनाए गए हैं. वहीं अजय चंद्राकर को मुख्य प्रवक्ता बनाया गया है.

राजेश मूणत, कृष्णमूर्ति बांधी, रंजना साहू, अनुराग सिंहदेव, नीलू शर्मा, संदीप शर्मा, केदारनाथ गुप्ता, देवलाल ठाकुर, दीपक महस्के, अमित साहू, नलनिश ठोकने को प्रवक्ता की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

प्रदेश कोषाध्यक्ष- नंदन जैन, प्रदेश कार्यालय प्रभारी- नरेश गुप्ता, प्रदेश मीडिया प्रभारी- अमित चिमनानी, सह मीडिया प्रभारी- अनुराग अग्रवाल, प्रदेश अध्यक्ष युवा मोर्चा- रवि भगत, प्रदेश अध्यक्ष महिला मोर्चा- शालिनी राजपूत, प्रदेश अध्यक्ष किसान मोर्चा – पवन कुमार साहू, प्रदेश अध्यक्ष पिछड़ा वर्ग मोर्चा – भरतलाल वर्मा, प्रदेश अध्यक्ष अजजा मोर्चा – विकास मरकाम,
प्रदेश अध्यक्ष अनुसूचित जाति मोर्चा- नवीन मार्कण्डेय, और प्रदेश अध्यक्ष अल्पसंख्यक की जिम्मेदारी शकील अहमद को दी गई है.

बस्तर संभाग प्रभारी- संतोष पांडेय, दुर्ग संभाग प्रभारी- भूपेन्द्र सवन्नी, बिलासपुर संभाग प्रभारी- किरण देव, सरगुज़ा संभाग प्रभारी- संजय श्रीवास्तव और रायपुर संभाग प्रभारी- सौरभ सिंह को बनाया गया है.

Chhattisgarh Crimes

Chhattisgarh Crimes

Chhattisgarh: कोरबा में सड़क पर खड़े ट्रेलर से बस की भीषण टक्कर...सात लोगों की दर्दनाक मौत, तीन घायल

Chhattisgarh: कोरबा में सड़क पर खड़े ट्रेलर से बस की भीषण टक्कर...सात लोगों की दर्दनाक मौत, तीन घायल

 कोरबा। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले के पोंडी उपरोड़ा में राष्ट्रीय राजमार्ग 130 पर हुए एक भीषण सड़क हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई। रायपुर से सीतापुर जा रही तेज़ रफ़्तार मेट्रो बस सीजी 04 एमएम 3195 मड़ई में खड़े ट्रेलर से जा टकराई। इस टक्कर में बस के एक तरफ के हिस्से के परखच्चे उड़ गए और मौके पर ही 7 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में तीन पुरुष, 2 महिलाएं और एक बच्चा शामिल हैं। घटना में 12 से अधिक यात्री घायल हो गए हैं, जिनमें से चार की हालत गंभीर बताई जा रही है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर पेट्रोलिंग कर रही पुलिस ने मौके पर पहुंचकर बांगों थाने को सूचना दी, जिसके बाद बांगों पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घायलों को कोरबा जिला अस्पताल पहुंचाया।

कोरबा एसपी संतोष सिंह ने बताया कि सुबह करीब 4 बजे मड़ई घाट पर यह हादसा हुआ है, बस खड़े हुए ट्रेलर से टकराई गई, जिसमें सात लोगों की मौत हो गई। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

सीतापुर की शिक्षिका और बच्चे की भी मौत

कोरबा बस हादसे में सरगुजा जिले के सीतापुर हायर सेकेंडरी स्कूल में पदस्थ शिक्षिका उषा निराला और उनके बच्चे की भी मौत हो गई है। घटनास्थल पहुंचे मैनपाट के शिक्षक कमलेश सिंह ने बताया कि उषा निराला अपने बच्चे के साथ रायपुर से सीतापुर लौट रही थी। बस का जो हिस्सा दुर्घटना में क्षतिग्रस्त हुआ उसी हिस्से में शिक्षिका अपने बच्चे के साथ सो रही थी। दोनों को गंभीर चोट आई थी।शिक्षिका को जब तक अस्पताल पहुंचाया जाता तब तक उनकी मौत हो गई। जबकि उनके बच्चे ने अस्पताल में दम तोड़ा। उल्लेखनीय है कि रायपुर से छत्तीसगढ़ के प्रमुख पर्यटन स्थल मैनपाट तक चलने वाली एकमात्र यही बस थी। इस बस में ज्यादातर यात्री मैनपाट और सीतापुर क्षेत्र के ही थे।

Big Breaking : रायपुर में आज रात नहीं निकलेगी झांकी...खराब मौसम के कारण प्रशासन ने लिया फैसला

Big Breaking : रायपुर में आज रात नहीं निकलेगी झांकी...खराब मौसम के कारण प्रशासन ने लिया फैसला

 रायपुर। जिला प्रशासन ने झांकी को लेकर बड़ा फैसला किया है। रविवार की रात निकलने वाली झांकी अब सोमवार को निकली जाएगी। मौसम में आए बदलाव की वजह से यह बड़ा फैसला लिया गया है।

रायपुर में रविवार को ही रही बारिश को देखते हुए जिला प्रशासन के अधिकारियों और आयोजन समिति के लोगों से बातचीत के बाद यह फैसला लिया गया है। बारिश की वजह से झांकी निकालने की तैयारियों में आई दिक्कत की वजह से इसे टाला गया।

रायपुर के WRS कॉलोनी दशहरा उत्सव में इस बार शामिल होंगे सीरियल के राम-सीता

रायपुर के WRS कॉलोनी दशहरा उत्सव में इस बार शामिल होंगे सीरियल के राम-सीता

 रायपुर: रायपुरियंस के लिए एक अच्छी खबर है कि सीरियल रामायण के राम और सीता जल्द ही राजधानी में आने वाले हैं। दरअसल, रायपुर के प्रसिद्ध WRS कॉलोनी दशहरा उत्सव में इस बार सीरियल रामायण के राम और सीता आकर्षण का प्रमुख केंद्र रहने वाले हैं। आयोजन समिति ने इस बार सीरियल में भगवान राम का चरित्र निभाने वाले अरुण गोविल और माता सीता की भूमिका निभा चुकी दीपिका चिखलिया को अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है। आयोजन की तैयारियां भी तेज कर दी गई हैं।


विधायक, महापौर, कलेक्टर, एसएसपी और नगर निगम आयुक्त ने लिया जायजा

रायपुर कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे, महापौर एजाज ढेबर, सार्वजनिक दशहरा उत्सव समिति के सचिव राधे श्याम विभार और विधायक कुलदीप जुनेजा ने शनिवार को WRS मैदान पहुंचकर तैयारियाें का जायजा लिया। उनके साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल, नगर निगम कमिश्नर मयंक चतुर्वेदी और आयोजन समिति से जुड़े लोग वहां पहुंचे थे। दशहरा उत्सव समिति के पदाधिकारियों ने अब तक की गई तैयारियों की उन्हें विस्तृत जानकारी दी।

आयोजन को दिया जा रहा भव्य स्वरूप
सार्वजनिक दशहरा उत्सव समिति के सचिव राधे श्याम विभार ने बताया, कॉलोनी मैदान में इस वर्ष भी आयोजन की तैयारियां की जा रही हैं। रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतलों का निर्माण शुरू हो गया है। आयोजन समिति द्वारा शोभायात्रा, आकर्षक आतिशबाजी के साथ पूरे आयोजन को भव्य स्वरूप दिया जा रहा है।

5 अक्टूबर को मनाया जाएगा दशहरा उत्सव
कलेक्टर ने अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इस गरिमामय आयोजन से जुड़ी सभी तैयारियां सुनिश्चित की जाएं। जन सुविधा, लोक सुरक्षा, आवागमन, पेयजल, साफ-सफाई जैसी बुनियादी सुविधाओं का विशेष ध्यान रखने को कहा गया है। इस बार पांच अक्टूबर को दशहरा उत्सव मनाया जाना है।

52 साल से हो रहा है आयोजन
आयोजकों ने बताया, रायपुर के WRS कॉलोनी के मैदान में पिछले 52 साल से दशहरा उत्सव का आयोजन हो रहा है। राज्य गठन के बाद यह राजधानी का सबसे प्रमुख दशहरा आयोजन बन गया है। सभी मुख्यमंत्री इस आयोजन में शामिल होते रहे हैं। यहां रावण दहन देखने के लिए लाखों की संख्या में लोग पहुंचते हैं। यहां कोरोना के चलते पिछले 2 सालों से भव्य आयोजन नहीं हो पा रहा था। मगर इस बार एक बार फिर से ये आयोजन काफी भव्य होने वाला है।

गणेश विसर्जन के दौरान चाकूबाजी: DJ पर डांस करने को लेकर हुआ विवाद, 5 युवक हिरासत में

गणेश विसर्जन के दौरान चाकूबाजी: DJ पर डांस करने को लेकर हुआ विवाद, 5 युवक हिरासत में

 बालोद: छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के दल्लीराजहरा थाना क्षेत्र अंतर्गत चिखलाकसा नगर पंचायत में गणेश विसर्जन के दौरान चाकूबाजी की घटना सामने आई है। जानकारी के अनुसार, गणेश विसर्जन में उत्सव का माहौल था, इसी दौरान कुछ कहासुनी हुई और आरोपी ने एक युवक पर चाकू से हमला कर दिया। बताया जा रहा है कि डीजे पर डांस करने को लेकर ये विवाद हुआ है।

घटना के बाद लोगों ने दल्लीराजहरा पुलिस को मामले की जानकारी दी, इसके बाद लोगों ने घायल युवक सुनील कुमार टेकाम, पिता कुशल टेकाम (20 वर्ष) को चिखलाकसा सरकारी अस्पताल ले जाया गया। फिलहाल युवक का इलाज जारी है। वहीं मामले में पुलिस 5 युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है, जिसमें चिकलाकसा वार्ड नंबर 5 के रहने वाले अशोक मंडावी, यशवंत कुरेटी, आशीष कुरेटी, रोशन कुरेटी, रवि कुरेटी शामिल हैं।

ब्रेकिंग: गाज गिरने से एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत, 3 की हालत गंभीर

ब्रेकिंग: गाज गिरने से एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत, 3 की हालत गंभीर

 बीजापुर: छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले से इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि यहां एक ही परिवार के 5 लोगों की बिजली कि चपेट में आने से मौत हो गई, जबकि 3 की हालत गंभीर बताई जा रही है। वहीं 2 महिलाएं अब भी बेहोश हैं। आकाशीय बिजली से परिवार लाशों में तब्दील हो गया है। ये पूरा मामला चिन्नाकवाली के नयापारा का है।

छत्तीसगढ़ में चार पटवारियों पर गिरी गाज: राजस्व प्रकरणों में लापरवाही से भड़के मंत्री

छत्तीसगढ़ में चार पटवारियों पर गिरी गाज: राजस्व प्रकरणों में लापरवाही से भड़के मंत्री

 रायपुर: तहसील कार्यालय में आयोजित राजस्व शिविर में पहुंचे प्रदेश के कैबिनेट मंत्री व कवर्धा के विधायक मोहम्मद अकबर ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण में विलंब को लेकर नाराजगी दर्शाइ थी, जिसके बाद तहसील सहसपुर लोहारा में पदस्थ चार पटवारियों तबादला कर दिया गया।

राजस्व शिविर में कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर ने वहां उपस्थित जन समुदाय से अपनी समस्याएं बताने कहा था। उन्होंने कार्यक्रम के बीच में माईक पहुंचाकर अपनी-अपनी समस्याओं को सार्वजनिक तौर पर बताने कहा। लंबित राजस्व प्रकरणों के आवेदकों ने मंत्री के समक्ष अपने प्रकरणों की जानकारी देते हुए बताया कि प्रकरण निराकृत करने में विलंब किया जा रहा है। इस पर मंत्री मोहम्मद अकबर जिन प्रकरणों में निराकरण नहीं हुआ है, उन्हें तत्काल निराकृत करने का निर्देश दिया। मंत्री ने इस बात पर ध्यान दिया कि कुछ पटवारियों की कार्यशैली को लेकर कई लोगों ने शिकायत की थी। इन पटवारियों में हर्षवर्धन मोटघरे, हितेश शर्मा, नन्दुराम राडेकर, सोमेश्वर सिंह ठाकुर के नाम शामिल है।

राजस्व शिविर आयोजित होने के अगले ही दिन कलेक्टर कबीरधाम जनमेजय महोबे ने तहसील सहसपुर लोहारा के अंतर्गत पदस्थ पटवारी हर्षवर्धन मोटघरे हल्का नं. 12, सोनझरी को तहसील पंडरिया अंतर्गत हल्का नं. 01 बदना, पटवारी हितेश शर्मा हल्का नं. 15, कुरूवा को तहसील पंडरिया अंतर्गत हल्का नं. 04 पुटपुटा, पटवारी नन्दुराम राडेकर हल्का नं. 14, सुरजपुरा (जं.) को तहसील पंडरिया अंतर्गत हल्का नं. 14 डालामौहा, पटवारी सोमेश्वर सिंह ठाकुर हल्का नं. 16, कल्याणपुर को तहसील पंडरिया अंतर्गत हल्का नं. 05, भेलकी में स्थानांतरित किया है।

जेल प्रहरी की पत्नी ने की खुदकुशी, शरीर पर मिले चोट के निशान, परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप

जेल प्रहरी की पत्नी ने की खुदकुशी, शरीर पर मिले चोट के निशान, परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप

 दंतेवाड़ा।  जिले के जेलबाड़ी कॉलोनी (Jailbari Colony) में एक जेल प्रहरी की पत्नी (Wife of Jail Constable) की फांसी के फंदे पर लटकती हुई लाश मिली है। महिला के शरीर के विभिन्न अंगों में गंभीर रूप से चोट के निशान भी हैं। मृत महिला के परिजनों ने उसके पति पर पिटाई कर हत्या करने का आरोप लगाया है। किसी को शक न हो इसलिए फांसी के फंदे पर शव लटकाने की बात कही है। फिलहाल, पुलिस मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरू कर दी है। मामला सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र का है।

बताया जा रहा है कि, दंतेवाड़ा के जिला जेल में पदस्थ जेल प्रहरी विजय बंजारे ड्यूटी पर गया हुआ था। घर पर पत्नी नीलम बंजारे अकेली थी। दोपहर में जब वह घर आया तो कमरे का दरवाजा बंद था। जब दरवाजा तोड़कर देखा तो पत्नी की लाश फांसी के फंदे पर लटकी मिली। जिसकी सूचना अधिकारियों और आस-पास में रहने वालों को दी गई। मौके पर सिटी कोतवाली थाना के जवान भी पहुंचे। जिन्होंने शव को नीचे उतारा। फिर, पोस्टमॉर्टम के लिए अस्पताल भिजवाया है।

परिजन बोले- एक महीने से पीट रहा था पति

नीलम के परिजनों ने पति विजय बंजारे पर हत्या का आरोप लगाया है। परिजनों का कहना है कि, विजय पिछले एक महीने से नीलम की बेरहमी से पिटाई कर रहा था। कभी दहेज की मांग तो कभी अन्य बातों को लेकर हर दिन मारता था। एक सप्ताह पहले उसका मोबाइल फोन भी छीन लिया था, ताकि नीलम हमें पति की क्रूरता कहीं बता न दे। परिजनों का आरोप है कि, नीलम ने सुसाइड नहीं किया है। बल्कि उसके पति विजय बंजारे ने उसे योजनाबद्ध तरीके से मार कर फांसी के फंदे पर लटका दिया। किसी को शक न हो इसलिए ड्रामा कर रहा है।

परिजनों ने कहा कि, दोनों की लव मैरिज हुई थी। घर वालों ने सोना-चांदी, गहना समेत कई चीजें दीं। मगर विजय उसे कार के लिए प्रताड़ित कर रहा था। महिला ने पिता ने रिटायरमेंट के बाद कार के लिए पैसे भी दिए थे। विजय, नीलम को हमेशा परेशान करते रहता था। इससे पहले भी कई दफा दोनों के बीच झगड़े हुए लेकिन, मामला इतना आगे नहीं बढ़ा था। परिजनों का कहना है कि पुलिस मामले की निष्पक्ष जांच करें। आरोपी को जेल भेजा जाए।

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से खुलेगा राज

दंतेवाड़ा जिला अस्पताल में महिला पोस्टमॉर्टम किया जा रहा है। पीएम के बाद ही मौत के कारण का पता चल पाएगा। मृतिका के शरीर में हाथ, कमर, पैर, गर्दन, चेहरा समेत अन्य जगहों पर चोट के निशान हैं। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

रायपुर में कल निकलेगी झांकियां...यहां देखिए ट्रैफिक प्लान

रायपुर में कल निकलेगी झांकियां...यहां देखिए ट्रैफिक प्लान

 रायपुर: राजधानी में 11 सितंबर यानी रविवार को गणेश विसर्जन के लिए झांकी निकालेगी जाएगी। इसे देखते हुए पुलिस, प्रशासन एवं नगर निगम द्वारा विशेष तैयारियां शुरू हो चुकी है। वहीं झांकियों के दौरान सुगम एवं सुरक्षित यातायात संचालन के लिए यातायात पुलिस द्वारा भारी वाहनों का शहर के भीतर प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित करते हुए कई मार्गों में दोपहिया एवं चार पहिया वाहनों के लिए मार्ग परिवर्तित किया गया है।

दुर्ग भिलाई की ओर से आवागमन करने वाले वाहन चालक - टाटीबंध से आश्रम तिराहा होकर चौबे कॉलोनी से तेलघानी नाका, रेलवे स्टेशन चौक से फाफाडीह चौक होकर शास्त्री चौक और रिंग रोड क्र 01 से पचपेढ़ी नाका या तेलीबांधा चौक से शहर के भीतर आवागमन कर सकते हैं।

बिलासपुर की ओर से आवागमन करने वाले वाहन चालक- फाफाडीह चौक से शास्त्री चौक या फाफाडीह चौक से रेलवे स्टेशन चौक, तेलघानी नाका चौक होकर आश्रम तिराहा से टाटीबंध चौक होकर आवागमन कर सकते हैं।

वहीं महासमुंद की ओर से आवागमन करने वाले वाहन चालक - तेलीबांधा चौक से शास्त्री चौक होकर शहर के भीतर आवागमन कर सकते हैं। धमतरी की ओर से आवागमन करने वाले वाहन चालक - पचपेढ़ी नाका चौक से कालीबाड़ी चौक होकर शहर के भीतर आवागमन कर सकते हैं।

पुलिस द्वारा झांकी के दौरान व्यवस्था बनाने के लिए किसी भी प्रकार के अस्त्र शस्त्र लाठी डंडे एवं विस्फोटक सामग्रियों को प्रतिबंधित किया गया है। पूरे रूट में सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएगी। किसी भी प्रकार की अव्यवस्था होने पर यातायात पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 9479191234 कंट्रोल रूम 9479191099,112 पर संपर्क किया जा सकता है।

सीआईआई छत्तीसगढ़ राज्य परिषद की तीसरी बैठक में बालको मेडिकल सेंटर ने लिया भाग

सीआईआई छत्तीसगढ़ राज्य परिषद की तीसरी बैठक में बालको मेडिकल सेंटर ने लिया भाग

रायपुर / बालको मेडिकल सेंटर की चेयरपर्सन ज्योति अग्रवाल ने सी. आई. आई. (भारतीय उद्योग परिसंघ) की राज्य परिषद बैठक में हिस्सा लिया व बालको मेडिकल सेंटर के ४ साल के सफर के बारे में बताया। भारतीय उद्योग परिसंघ के गणमान्य सदस्यों के साथ मिलकर बालको मेडिकल सेंटर के डॉक्टरों ने समाज में कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने व अग्रिम उपचार के बारे में चर्चा की। बीएमसी टीम ने मध्य भारत में कैंसर देखभाल क्षेत्र में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के लिए अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण के लिए उत्कृष्ट केंद्र स्थापित करने, नर्सिंग कॉलेज स्थापित करने और जरूरतमंद कैंसर रोगियों की सहायता के लिए एक अत्याधुनिक धर्मशाला    करने की अपनी योजनाओं का खुलासा किया।

सभा को संबोधित करते हुए, बालको मेडिकल सेंटर (वेदांत मेडिकल रिसर्च फाउंडेशन की एक इकाई) की अध्यक्ष श्रीमती ज्योति अग्रवाल ने नीति निर्माताओं और उद्योगपतियों को संयुक्त रूप से गुणवत्तापूर्ण कैंसर देखभाल को समाज के सभी वर्गों को सुलभ बनाने की दिशा में काम करने की आवश्यकता को दोहराया। उन्होंने यह भी सूचित किया कि कैसे बालको मेडिकल सेंटर का लक्ष्य मध्य भारत में गुणवत्ता और विश्वस्तरीय कैंसर देखभाल का पर्याय बनना है और कैसे यह केंद्र प्रत्येक रोगी को सही समय पर सही निदान और सटीक उपचार प्रदान करता है जिससे कैंसर के इलाज के साथ समझौता किए बिना मरीज़ों का वित्तीय तनाव कम हो जाता है।
बालको मेडिकल सेंटर की मेडिकल डायरेक्टर डॉ भावना सिरोही, जो की विश्वविख्यात मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट है, और अपने २५ वर्षो का अनुभव साझा किया और कहा की कैंसर-जैसी गंभीर बीमारी के इलाज की जो सुविधा  विदेशो में है वही आज भारत के छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में भी उपलब्ध है। उसके लिए अब राज्य से बहार जाने की आवश्यकता नहीं है ,आज मेडिकल साइंस इतना एडवांस हो गया है की यदि आप कैंसर के लक्षण को शुरुवाती स्टेज में ही पहचान लेते है व नियमित मेडिकल जाँच करवाते रहते है, तो कैंसर पूर्ण रूप से ठीक हो सकता है। अगर कैंसर फैल जाता है तो डॉक्टर बीमारी के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है, अतः लक्षणों को नजरअंदाज न करे व् नियमित जाँच करवाए। डॉ सिरोही ने बी ऍम सी कैंसर स्क्रीनिंग प्रोग्राम के बारे में भी बताया। 
भारतीय उद्योग परिसंघ छत्तीसगढ़ स्टेट कौंसिल के चेयरमैन श्री उमेश चितलांजिआ जी ने भी कहा कि कैंसर को लेकर समाज में एक डर बैठा हुआ है जिसको जागरूकता व्याख्यान की मदद से दूर करने की जरुरत है व इस काम में हम सबको मिलकर काम करने की आवश्यकता है। श्री सिद्धार्थ अग्रवाल (वाईस चेयरमैन - सी.आई.आई.) ने बताया की वो स्वास्थ्य को लेकर बहुत सजग है व कैंसर जागरूकता अभियान को सफल बनाने में हर संभव प्रयास करेंगे। 
इस मीटिंग मे सिंघानिया जी, नरेंद्र गोयल जी, कमल सारडा जी, रमेश अग्रवाल जी, आशीष सराफ जी, मनीष गुप्ता जी, मञ्जूषा परियल जी, महेंद्र अग्रवाल जी, रमेश अग्रवाल जी भी शामिल हुए व कार्यक्रम को सफल बनाया।
छत्तीसगढ़ ने कस्टम मिलिंग का चावल जमा कराने में रचा कीर्तिमान

छत्तीसगढ़ ने कस्टम मिलिंग का चावल जमा कराने में रचा कीर्तिमान

 रायपुर: केंद्रीय पूल में कस्टम मिलिंग का चावल जमा कराने के मामले में छत्तीसगढ़ ने रिकॉर्ड सफलता हासिल की है। छत्तीसगढ़ में 65.21 लाख मीट्रिक टन चावल केंद्रीय पूल में जमा कराने के लक्ष्य के विरूद्ध 9 सितंबर की स्थिति में 59.39 लाख मीट्रिक टन चावल सीएमआर के रूप में केंद्रीय पूल में जमा करा दिया है।

ऐसा पहली बार हुआ है कि धान खरीदी के साथ-साथ युद्ध स्तर पर कस्टम मिलिंग कराकर छत्तीसगढ़ ने अपने कोटे का रिकॉर्ड चावल एफसीआई और नागरिक आपूर्ति निगम को दे दिया है। यह छत्तीसगढ़ सरकार की किसान हितैषी नीतियों एवं दूरदर्शी निर्णयों के चलते संभव हो सका है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में राज्य में धान की खरीदी, कस्टम मिलिंग और केंद्रीय पूल में चावल जमा कराने की चाक-चौबंद व्यवस्था से उपार्जित धान के नुकसान और सूखत से होने वाले नुकसान रूका है। केंद्रीय पूल में सीएमआर का चावल बड़ी मात्रा में जमा होने से मार्कफेड को इस साल बीते वर्ष की तुलना में 8 हजार करोड़ रूपए का अधिक भुगतान प्राप्त हुआ है, जिसकी बदौलत बैंक ऋण की वापसी के चलते 100 करोड़ रूपए के ब्याज की भी बचत हुई है। मुख्यमंत्री ने राज्य में कस्टम मिलिंग और सीएमआर के रूप में केंद्रीय पूल में रिकॉर्ड चावल जमा कराने की सफलता के लिए विभागीय अधिकारी को बधाई दी है।

खरीफ वर्ष 2021-22 में राज्य में सर्वाधिक धान उपार्जन का कीर्तिमान रचने के बाद साथ ही समितियों से धान का उठाव और केंद्रीय पूल में चावल जमा कराने के मामले में भी छत्तीसगढ़ ने एक नया कीर्तिमान रचा है। 9 सितंबर की स्थिति में मिलर्स द्वारा 59.39 लाख मीट्रिक टन चावल एफसीआई और नान में जमा किया जा चुका है। मात्र 5.82 लाख मीट्रिक टन चावल सीएमआर में जमा किया जाना शेष है। कस्टम मिलिंग के लिए राज्य के मिलर्स को 97.30 लाख मीट्रिक टन धान प्रदाय किया गया है, जिसके एवज में मिलर्स को 65.25 लाख मीट्रिक टन चावल जमा कराना है। सितंबर माह के अंत तक सीएमआर का चावल जमा कराने का लक्ष्य पूरा होने की उम्मीद है।

खाद्य विभाग के सचिव टी.के. वर्मा ने बताया कि खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में 97.99 लाख मेट्रिक टन धान की समर्थन मूल्य पर रिकॉर्ड खरीदी की गई। उपार्जित धान का समय पर उठाव व मिलिंग एक बड़ी चुनौती थी, क्योंकि इतनी वृहद मात्रा में उपार्जित धान का सुनियोजित रूप से उठाव व निराकरण न होने के फलस्वरूप इसके अमानक होने के साथ-साथ सूखत से भी बड़ी हानि होने की संभावना थी, किन्तु धान के उठाव व निराकरण के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन रणनीति तैयार कर इसका प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया गया। परिणाम स्वरूप खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में राज्य में पहली बार माह अप्रैल-मई में ही उपार्जन केंद्रों से तथा जून माह में संग्रहण केंद्रों में भंडारित धान की शत-प्रतिशत मात्रा का उठाव कर लिया गया।

राज्य में पहली बार बारिश शुरू होने से पहले ही कस्टम मिलिंग के लिए धान का उठाव पूरा कर लिया गया। उपार्जन केंद्रों से सीधे मिलरों द्वारा धान का रिकॉर्ड उठाव करने के कारण परिवहन व्यय, सूखत की मात्रा एवं धान की सुरक्षा एवं रखरखाव के व्यय में भी बीते वर्षों की तुलना में बेहद कमी आई है।

'भाभी' शारीरिक संबंध बनाने के लिए करती थी मजूबर, परेशान होकर देवर ने उतारा मौत के घाट

'भाभी' शारीरिक संबंध बनाने के लिए करती थी मजूबर, परेशान होकर देवर ने उतारा मौत के घाट

 रायपुर: अभनपुर पुलिस ने ग्राम सारखी में हुए हत्याकांड का खुलासा किया है। अवैध संबंध के चलते ही आरोपी देवर ने अपनी भाभी का गला घोंटकर उसे मौत के घाट उतार दिया। मामले में पुलिस ने आरोपी देवर को गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस ने बताया कि ग्राम सारखी में 5 सितंबर को एक महिला की मौत की खबर मिली थी। टीम मौके पर पहुंची तो पाया कि महिला की किसी ने गला दबाकर हत्या की है। फॉरेंसिक टीम को भी हत्या किए जाने के सबूत मिले, मगर इसे मारा किसने ये पता नहीं चल सका था। महिला को मृत हालत में उसके बेटे ने देखा था।

पुलिस ने महिला के देवर वीरेंद्र साहू को पकड़ा है। ये उस महिला के पति का चचेरा भाई और बगल के ही मकान में रहता है। पुलिस द्वारा किए जा रहे पूछताछ में जब वीरेंद्र लगातार बयान बदल रहा था, तो पुलिस को इसी पर शक हुआ और जांच टीम ने कड़ाई से पूछताछ की तो इसने अपना जुर्म कबूल किया। इसके साथ ही हैरान कर देने वाली हत्या की वजह भी बताई।

आरोपी वीरेंद्र ने बताया कि कि उसका अपनी भाभी के साथ पिछले तीन सालों से अवैध संबंध था। शुरू में उसे भी सब कुछ अच्छा लगता था। वो अक्सर अपने बड़े भाई के काम पर जाने के बाद अकेले में भाभी से मिला करता था। पिछले कुछ दिनों से वीरेंद्र ने भाभी से दूरी बनाना शुरू कर दिया था। उसे ये सब ठीक नहीं लग रहा था।

वीरेंद्र ने बताया कि संबंध नहीं बनाने पर देवर से भाभी का विवाद होने लगा था। भाभी बार-बार वीरेंद्र के मना करने पर भी उसके साथ शारीरिक संबंध बनाना चाहती थी। वो वीरेंद्र के साथ जबरदस्ती करने लगी। इससे तंग आकर वीरेंद्र ने महिला का गला घोंटकर हत्या कर दी। हत्या वाले दिन के बारे में पूछे जाने पर कुछ गांव वालों ने कहा था कि वीरेंद्र को उस दिन महिला के घर से निकलते देखा गया था, इसी वजह से पुलिस को महिला के देवर पर शक हुआ। जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

वेब सीरीज 'आर या पार' का टीजर जारी, बस्तर के चित्रकोट वाटरफॉल में हुई है शूटिंग

वेब सीरीज 'आर या पार' का टीजर जारी, बस्तर के चित्रकोट वाटरफॉल में हुई है शूटिंग

 रायपुर: वेब सीरीज 'आर या पार' का टीजर लॉन्च हो गया है। बता दें कि इस वेब सीरीज के कुछ हिस्से की शूटिंग एशिया का नियाग्रा कहे जाने वाले बस्तर के चित्रकोट वाटरफॉल में भी हुई। एक्शन, ड्रामा और बेहतरीन डायलॉग से भरपूर यह टीजर लोगों को काफी पसंद आ रहा है।

इस वेब सीरीज का निर्देशन बॉलीवुड डायरेक्टर नकुल सहदेव ने किया है। वहीं बॉलीवुड के मशहूर एक्टर आशीष विद्यार्थी, परेश रावल के बेटे आदित्य रावल समेत कई कलाकारों ने काम किया है। इन्हीं कलाकारों ने बस्तर के चित्रकोट में एक्शन सीन किया है। बस्तर में फिल्माए एक्शन सीन की वजह से वेब सीरीज देखने के लिए लोगों की दिलचस्पी बढ़ती जा रही है।

दरअसल इन एक्टर्स के साथ ही मई 2022 में करीब 200 लोगों की टीम मुंबई से बस्तर पहुंची थी। जिन्होंने चित्रकोट में करीब 3 दिन और इसके आस-पास के इलाके में कुछ दिनों तक शूटिंग की थी। टीम को जिला प्रशासन और स्थानीय लोगों ने भी भरपूर सहयोग दिया था।

टीम के सदस्यों ने वेब सीरीज की शूटिंग के लिए थीम अनुसार गूगल में देश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल और एडवेंचर्स जगहों को सर्च किया था। जिसमें बस्तर का चित्रकोट वाटरफॉल बेहद पसंद आया और यहीं पर शूटिंग करने का निर्णय लिया था।

हंटर चलाती थीं पुरंदेश्वरी इसलिए हटा दिया गया, अब आगे नितिन नबीन की बारी-मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

हंटर चलाती थीं पुरंदेश्वरी इसलिए हटा दिया गया, अब आगे नितिन नबीन की बारी-मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

 रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने डी पुरंदेश्वरी को बीजेपी प्रदेश प्रभारी के पद से हटाने पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि डी पुरंदेश्वरी हंटर चलाती थीं, इसलिए उन्हें हटा दिया गया। अब आगे सह प्रभारी नितिन नबीन की बारी है।

सीएम भूपेश ने यह भी कहा कि जब से जामवाल आए हैं बदलाव का दौर जारी है। भाजपा के नेता प्रतिपक्ष बदल गए। प्रदेश अध्यक्ष बदल गए, अब प्रभारी भी बदल गए। अब सह प्रभारी की बारी है. देखना है वे कितने दिन चल पाते हैं।

बता दें कि बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा छत्तीसगढ़ प्रवास पर हैं। डी पुरंदेश्वरी भी छत्तीसगढ़ में ही हैं। ऐसे में आलाकमान ने नए प्रदेश प्रभारी के नाम का ऐलान करते हुए पुरंदेश्वरी को हटाकर ओम माथुर को प्रदेश प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी है।

इधर सीएम भूपेश के बयान पर पूर्व मंत्री व विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस रोज बदजुबानी का नया अध्याय रच रही है। डी. पुरंदेश्वरी ने अपने कार्य और शालीनता से प्रदेश पर छाप छोड़ी है। उन्होंने कांग्रेस सरकार की विदाई की बुनियाद रख दी है। अब कांग्रेस सरकार पर हंटर चलाने को जिम्मेदारी जनता की है। जनता यह जरूरी काम करने तैयार है। भूपेश बघेल अपनी चिंता करें।

सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, वॉट्सएप के जरिए होती थी डील

सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, वॉट्सएप के जरिए होती थी डील

भिलाईः राजधानी रायपुर से सटे भिलाई शहर में बड़े सेक्स रैकेट का खुलासा हुआ है। दुर्ग पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। लड़कियों को दिखाने और कीमत तय करने का पूरा सौदा वॉट्सएप के जरिए होता था। एक होटल में चल रहे देह के गोरखधंधे का खुलासा उन्हीं के बीच की एक लड़की ने किया है।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की समन्वय बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की समन्वय बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

 रायपुर: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की समन्वय बैठक शुरू हो गई है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में पहली बार आरएसएस की समन्वय बैठक हो रही है। संघ प्रमुख मोहन भागवत बैठक ले रहे हैं। जिसमें विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर चर्चा होगी।

इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगतप्रकाश नड्डा, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष, सहित संघ के राष्ट्रीय पदाधिकारी भी शामिल हैं। तीन दिनों तक चलने वाली इस बैठक में 36 अनुसांगिक संगठनों के 250 पदाधिकारी भी शामिल होंगे।

Pitru Paksh 2022: पितरों की शांति के लिए श्राद्ध तर्पण

Pitru Paksh 2022: पितरों की शांति के लिए श्राद्ध तर्पण

 रायपुरः भाद्रपद पूर्णिमा से आश्विन कृष्णपक्ष अमावस्या तक के सोलह दिनों को पितृपक्ष कहते हैं। पितृ पक्ष 2022 शनिवार 10 सितंबर को पूर्णिमा से शुरु हो रहा है और 25 सितंबर 2022 रविवार को आश्विन मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को यह समाप्त होगा।

ज्योतिषाचार्य अंजु सिंह परिहार के अनुसार जिस तिथि को पूर्वज का देहांत होता है, उसी तिथी को पितृपक्ष में उनका श्राद्ध किया जाता है। शास्त्रों के अनुसार पितृपक्ष में अपने पितरों के निमित्त जो अपनी शक्ति सामर्थ्य के अनुरूप शास्त्र विधि से श्रद्धापूर्वक श्राद्ध करता है, उसके सकल मनोरथ सिद्ध होते हैं और घर-परिवार, व्यवसाय तथा आजीविका में हमेशा उन्नति होती है।

पितृ दोष के कारण
पितृ दोष के अनेक कारण होते हैं, जिसमें परिवार में किसी की अकाल मृत्यु होने से, मरने के बाद माता-पिता का उचित ढंग से क्रियाकर्म और श्राद्ध नहीं करने से, उनके निमित्त वार्षिक श्राद्ध आदि न करने से पितरों को दोष लगता है। इसके फलस्वरूप परिवार में अशांति, वंश-वृद्धि में रूकावट, आकस्मिक बीमारी, संकट, धन में बरकत न होना, सारी सुख सुविधाएं होते भी मन असन्तुष्ट रहना आदि पितृ दोष हो सकते हैं। यदि परिवार के किसी सदस्य की अकाल मृत्यु हुई हो तो पितृ दोष के निवारण के लिए शास्त्रीय विधि के अनुसार उसकी आत्म शांति के लिए किसी पवित्र तीर्थ स्थान पर श्राद्ध करवाएं। प्रतिवर्ष पितृपक्ष में अपने पूर्वजों का श्राद्ध, तर्पण अवश्य करें।

प्रतिपदा श्राद्ध
भाद्रपद पूर्णिमा श्राद्ध से श्राद्ध पक्ष शुरू होता है, प्रथम दिन के श्राद्ध को प्रतिपदा श्राद्ध कहा जाता हैं। प्रतिपदा श्राद्ध में जिस भी व्यक्ति की मृत्यु प्रतिपदा तिथि के दिन होती है, उनका श्राद्ध इसी दिन किया जाता है। इस दिन नाना पक्ष के सदस्यों का श्राद्ध भी किया जाता है। अगर नाना पक्ष के कुल में कोई न हो और मृत्यु तिथि ज्ञात ना हो तो इस दिन उनका श्राद्ध करने का विवरण पुराणों में मिलता है।

श्राद्ध विधि
सामग्री: कुशा, कुशा का आसन, काली तिल, गंगा जल, जनेऊ, तांबे का बर्तन, जौ, सुपारी और कच्चा दूध।

सबसे पहले स्वयं को पवित्र करते हैं, जिसके लिए खुद पर गंगा जल छिड़कते हैं। उसके उपरांत कुशा को अनामिका अंगुली में बांधते हैं। जनेऊ धारण करें, ताम्बे के पात्र में फूल, कच्चा दूध, जल ले अपना आसान पूर्व पश्चिम में रखे और कुशा का मुख पूर्व दिशा में रखे हाथों में चावल एवं सुपारी लेकर भगवान का मनन करे उनका आव्हान करें।

दक्षिण दिशा में मुख कर पितरों का आव्हान करें, इसके लिए हाथ में काली तिल रखे। अपने गोत्र का उच्चारण करें साथ ही जिसके लिए श्राद्ध विधि कर रहे हैं उनके गोत्र और नाम का उच्चारण करें और तीन बार तर्पण विधि पूरी करें। अगर नाम ज्ञात न हो तो भगवान का नाम लेकर तर्पण विधि करें।

तर्पण के बाद धूप डालने के लिए कंडा ले, उसमें गुड़ और घी डाले। बनाये गए भोजन का एक भाग धूप में दे उसके अलावा एक भाग देवताओं, गाय, कुत्ते, कौए, पीपल के लिए निकाले। इस प्रकार भोजन की आहुति के साथ विधि पूरी की जाती है।

प्रदेश में होगी मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना की शुरुआत

प्रदेश में होगी मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना की शुरुआत

 रायपुर: छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना की शुरुआत की जाएगी। सीएम भूपेश बघेल ने गोवंश को उत्तम चिकित्सा सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से इसके निर्देश दिए है।

पहले चरण में प्रत्येक जिले में एक अथवा दो चिकित्सा वाहनों से यह योजना शुरू की जाएगी। चरणबद्ध कार्यक्रम के तहत योजना का विस्तार किया जाएगा। राज्य के प्रत्येक नागरिक के लिए उत्तम स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए विकासखंडों से लेकर जिला मुख्यालयों तक सर्वसुविधायुक्त शासकीय अस्पतालों के साथ-साथ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना तथा मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना का संचालन किया जा रहा है।

इसके तहत मोबाइल मेडिकल यूनिटों के माध्यम से शहरी श्रमिक बस्तियों से लेकर दूरस्थ तथा दुर्गम स्थलों में रहने वाले नागरिकों तक बेहतर चिकित्सा सुविधाएं पहुंचाई जा रही है। इसी तर्ज पर अब पशुधन के संरक्षण एवं संवर्धन के कार्य को आगे बढ़ाते हुए गोवंश के उत्तम स्वास्थ्य के लिए भी मोबाइल चिकित्सा वाहनों का इस्तेमाल किया। जाएगा।

वर्तमान में शासकीय पशु-चिकित्सालयों के साथ-साथ राज्य में सुराजी गांव योजना के तहत निर्मित गोठानों में भी पशुधन के स्वास्थ्य की देखभाल की व्यवस्था है। बेहतर पशु स्वास्थ्य के लिए गौठानों में चारागाहों का भी विकास किया गया, ताकि पशुओं के लिए पौष्टिक चारे की व्यवस्था होती रहे। अब नयी योजना के माध्यम से गोवंश की स्वास्थ्य सुविधाओं का और अधिक विस्तार होगा। सीएम भूपेश बघेल ने राज्य के मुख्य सचिव अमिताभ जैन को इस संबंध में शीघ्र आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा है।