छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
घरेलू विवाद में धारदार हथियार से पत्नी की हत्या...आरोपी पति गिरफ्तार

घरेलू विवाद में धारदार हथियार से पत्नी की हत्या...आरोपी पति गिरफ्तार

 सूरजपुर। जिले के प्रतापपुर थाना क्षेत्र में एक दिन पूर्व पत्नी की हत्या करने वाले पति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। दरअसल, करसी गांव निवासी कुशियारो बाई बीते मंगलवार खेत से काम कर जब घर लौटी तो पति के साथ घरेलू विवाद हुआ। दोनों के बीच विवाद इतना बढ़ गया की जिसके बाद गुस्से में आकर आरोपी पति रामेश्वर मराबी ने धारदार हथियार से वारकर हत्या कर दिया।

इस घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस पहुंची और जांच में जुट गई थी। वहीं हत्या मामले में प्रतापपुर पुलिस ने जब आरोपी पति से पूछताछ किया तो उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया। फिलहाल, प्रतापपुर पुलिस आरोपी पति को गिरफ्तार कर कार्यवाही में जुटी हुई है।

बड़ी खबर: IPS धर्मेंद्र गर्ग ने दिया इस्तीफा...ये रही वजह

बड़ी खबर: IPS धर्मेंद्र गर्ग ने दिया इस्तीफा...ये रही वजह

 रायपुर। धर्मेंद्र गर्ग ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके इस्तीफे को सरकार ने मंजूर कर लिया है। बता दें कि धर्मेंद्र गर्ग राज्य पुलिस सेवा के 1994 बैच के ऑफिसर हैं। वे साल 2007 में प्रमोट होकर IPS बने थे। उन्होंने इस्तीफे के पीछे व्यक्तिगत वजह बताया है। उनके पास ट्रेनिंग के साथ ही पुलिस एकेडमी के एडिशनल डायरेक्टर का भी चार्ज था।गर्ग रायपुर के रहने वाले थे। उनके रिटायरमेंट में करीब छह साल बचे थे। बताया जाता है कि उन्होंने तीन महीने पहले वीआरएस की नोटिस दी थी। भारत सरकार से अप्रूवल के बाद राज्य सरकार ने 14 सितंबर को उनका वीआरएस स्वीकार कर लिया।बता दें कि बीच में वे थोड़े दिन के लिए  बेमेतरा के एसपी भी रहे। इससे पहले रायपुर में सीएसपी और बिलासपुर में एडिशनल एसपी भी रह चुके हैं। राजभवन में कुछ समय तक एडीसी रहे। उसके अलावा उन्हें कोई खास पोस्टिंग नहीं मिली।

बड़ी खबरः छत्तीसगढ़ के इन 12 समुदायों को अनुसूचित जनजाति में किया गया शामिल

बड़ी खबरः छत्तीसगढ़ के इन 12 समुदायों को अनुसूचित जनजाति में किया गया शामिल

 रायपुर। आज केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में कई जनजातीय समुदायों को अनुसूचित जनजाति की श्रेणी में शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ की विभिन्न जातियों को अनुसूचित जनजातियों में शामिल कराने काफी समय से प्रयासरत रहे। मुख्यमंत्री ने 11 फरवरी 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भेजकर छत्तीसगढ़ की विभिन्न जातियों को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने का आग्रह किया था।

 

सड़कों पर बैठे मिले मवेशी तो खैर नहीं...सीईओ और सीएमओ होंगे जिम्मेदार

सड़कों पर बैठे मिले मवेशी तो खैर नहीं...सीईओ और सीएमओ होंगे जिम्मेदार

 रायपुरः छत्तीसगढ़ की सड़कों पर मवेशियों के होने के कारण आएदिन हादसे का खतरा बना रहता है। सड़कों पर मवेशियों के खुलेआम घूमने या बैठे रहने के कारण ट्रैफिक की समस्या तो आम बात है। गौठानों को प्रोत्साहन देने के बाद भी कई पशुपालक मवेशियों को खुला छोड़ दे रहे हैं। अब इसके लिए सीईओ और सीएमओ को जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

बेमेतरा में सड़कों पर खुले में मवेशी बैठे या घूमते पाये जाने पर संबंधित जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को जिम्मेदार माना जाएगा। ऐसे मामलों में उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। बेमेतरा कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने इसके लिए चेतावनी जारी की है।

बेमेतरा के कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने मंगलवार को समय-सीमा की बैठक लेकर विभागीय काम-काज की समीक्षा की। इस दौरान बताया गया कि सड़कों पर मवेशी बैठे रहने से दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। हाल ही में पड़ोसी जिले कबीरधाम के एक युवा पशुचिकित्सक की सहसपुर-लोहारा के पास महाराजपुर में सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। सड़क पर मवेशी बैठे होने के कारण उनका वाहन अनियंत्रित होकर पुलिया से जा टकराया था।

प्रदेश सरकार सुराजी गांव योजना के तहत गौठानों का संचालन किया जा रहा है। कलेक्टर ने ग्रामीणों से अपील की है कि वे अपने पशुओं को खुले में न छोड़कर गौठान में भेजें, जिससे फसलों की सुरक्षा हो सके और सड़क दुर्घटना में कमी लायी जा सके। पशुपालाकों की आय में वृद्धि करने के लिए गोधन न्याय योजना भी संचालित की जा रही है। इस योजना का उद्देश्य पशुधन की खुली चराई पर रोक लगाकर खरीफ और रबी फसलों की सुरक्षा जैविक खाद की उपयोग को बढ़ावा देकर रसायनिक उर्वकों के उपयोग में कमी लाना है।

छत्तीसगढ़ मदरसा बोर्ड ने बढ़ाई आवेदन की तारीख, अब 30 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

छत्तीसगढ़ मदरसा बोर्ड ने बढ़ाई आवेदन की तारीख, अब 30 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

 रायपुर: छत्तीसगढ़ मदरसा बोर्ड रायपुर द्वारा आयोजित हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी पत्राचार पाठ्यक्रम परीक्षा 2023 प्रथम, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ परीक्षा एवं छत्तीसगढ़ मदरसा बोर्ड रायपुर द्वारा आयोजित उर्दू आबीद, उर्दू माहिर का प्रमाण पत्र परीक्षा- 2023 के आवेदन पत्र शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सूरजपुर अग्रेषण केंद्र में भराये जा रहे हैं, जिसकी अंतिम तारीख 30 सितंबर 2022 तक बढ़ाई गई है।

सामान्य शुल्क के साथ परीक्षा आवेदन फार्म वितरण एवं जमा करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2022, सामान्य शुल्क के साथ परीक्षार्थियों के भरे हुए आवेदन पत्र अग्रेषण केंद्रों के द्वारा छत्तीसगढ़ मदरसा बोर्ड, रायपुर में जमा करने की तिथि 06 अक्टूबर 2022, आवेदन पत्र विलम्ब शुल्क 250 रुपये के साथ परीक्षार्थियों द्वारा अग्रेषण केंद्रों में जमा करने की तिथि 10 अक्टूबर 2022, आवेदन पत्र विलम्ब शुल्क 250 रुपये के साथ अर्गेषण केंद्र द्वारा छत्तीसगढ़ मदरसा बोर्ड, रायपुर में जमा करने की तिथि 13 अक्टूबर 2022, आवेदन पत्र विलम्ब शुल्क 250 रुपये के साथ परीक्षार्थियों द्वारा अग्रेषण केंद्रों में जमा करने की तिथि 21 अक्टूबर 2022, आवेदन पत्र विलम्ब शुल्क 250 रुपये के साथ अर्ग्रेषण केंद्र द्वारा छत्तीसगढ़ मदरसा बोर्ड, रायपुर में जमा करने की तिथि 26 अक्टूबर 2022 तक है। संबंधित छात्र व छात्राओं को सूचित किया जाता है कि उक्त संबंध में विस्तृत जानकारी प्राचार्य, अर्ग्रेषण अधिकारी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सूरजपुर में संपर्क किया जा सकता है।

प्रदेश सरकार ने किसानों को दी बड़ी सौगात... समर्थन मूल्य पर होगी अरहर, मूंग और उड़द की खरीदी

प्रदेश सरकार ने किसानों को दी बड़ी सौगात... समर्थन मूल्य पर होगी अरहर, मूंग और उड़द की खरीदी

 रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात दी है। दरअसल प्रदेश में पहली बार अरहर, मूंग और उड़द की खरीदी समर्थन मूल्य पर की जाएगी। इसके साथ ही राज्य में रागी, कोदो, कुटकी की भी खरीदी की जाएगी। इससे किसानों को बड़ा फायदा मिलेगा।

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने तिलहन और दलहन की खरीदी को लेकर कहा कि प्रदेश में इस बार से दलहन और तिलहन की भी खरीदी की जाएगी। रागी, कोदो, कुटकी की खरीदी से किसानों को लाभ मिलेगा। इन सभी फसलों की खरीदी के लिए सरकारी रेट निर्धारित किया जाएगा और उसी रेट में इन फसलों की खरीदी की जाएगी।

खरसिया में 205 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्यों का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

खरसिया में 205 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्यों का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

 रायपुर। मुख्यमंत्री ने खरसिया को दी बड़ी सौगात।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दूसरे चरण में रायगढ़ जिले के खरसिया विधानसभा में 205 करोड़ 14 लाख रुपये की लागत के 13 विभिन्न विकास के कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। जिसमें 19 करोड़ 19 लाख रुपये की लागत से निर्मित 8 कार्यो का लोकार्पण एवं 185 करोड़ 95 लाख रुपये की लागत से बनने वाले 5 कार्यों का शिलान्यास कार्य शामिल हैं।इस मौके पर स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम एवं गौ सेवा आयोaग के अध्यक्ष महंत  राम सुंदर दास उपस्थित रहे।
मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल कार्यक्रम के दौरान जिन कार्यों का लोकार्पण किया। इनमें छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण द्वारा 11 करोड़ 33 लाख रुपये की लागत से दो सड़क निर्माण कार्य, लोक निर्माण विभाग द्वारा 5 करोड़ 88 लाख रुपये की लागत से तुरेकेला-हालाहुली मार्ग का मजबूतीकरण कार्य, शिक्षा विभाग द्वारा 75 लाख रुपये की लागत से बरभौना में हाईस्कूल भवन निर्माण, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा 91 लाख रुपये की लागत से हमर लैब एवं ब्लड बैंक, आयुर्वेद विभाग द्वारा 16 लाख रुपये की लागत से शासकीय आयुर्वेद औषधालय हेतु मुरा में नवीन भवन निर्माण तथा 16 लाख रुपये की लागत से शासकीय होम्योपैथी औषधालय हेतु हालाहुली में नवीन भवन निर्माण कार्य शामिल है।शिलान्यास कार्य के तहत लोक निर्माण विभाग द्वारा 75 लाख रुपये की लागत से खरसिया के छोटे मुड़पार में हाईस्कूल भवन निर्माण कार्य, लोक निर्माण विभाग सेतु द्वारा 64 करोड़ 95 लाख रुपये की लागत से रेलवे ओव्हर ब्रिज एवं रेलवे अंडर ब्रिज का निर्माण, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा 120 करोड़ 25 लाख रुपये की लागत से खरसिया, रायगढ़ एवं पुसौर में 36 रेट्रोफिटिंग योजना, 129 सिंगल विलेज योजना एवं 01 सोलर योजना के कार्य शामिल है।

बोर्ड ऑफ़ ट्रेड को व्यापारियों और सरकार के बीच प्रभावी सेतु बनाया जाए - कैट

बोर्ड ऑफ़ ट्रेड को व्यापारियों और सरकार के बीच प्रभावी सेतु बनाया जाए - कैट

 रायपुर। आज नई दिल्ली में आयोजित नवगठित बोर्ड ऑफ़ ट्रेड की बैठक में सरकार द्वारा निर्यात के लिए ट्रेड प्रमोशन बॉडी गठित करने के प्रस्ताव को कन्फ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने बड़ा कदम बताते हुए कहा की इससे सरकार के दुनिया भर में ब्रांड इंडिया को मजबूत करने के लक्ष्य में काफ़ी वृद्धि होगी । कैट जो बोर्ड ऑफ़ ट्रेड के सदस्य भी है, कैट ने कहा की मेक इन इंडिया उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कैट देश भर में फैले 40 हज़ार से ज़्यादा व्यापारी संगठनों के ज़रिये इस लक्ष्य को देश के कोने कोने में ले जाएगा। कैट ने उम्मीद जताई कि बोर्ड ऑफ़ ट्रेड हितधारकों और सरकार के बीच एक प्रभावी सेतु बनेगा और देश का व्यापार तेज़ी से बढ़ेगा।
कैट के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री अमर पारवानी और प्रदेश अध्यक्ष श्री जितेन्द्र दोशी ने बताया कि बैठक में भाग लेते हुए, कैट ने कहा कि निर्यात प्रोत्साहन के लिए एक ट्रेड प्रमोशन बॉडी की स्थापना का वाणिज्य मंत्रालय का प्रस्ताव वैश्विक बाजारों में भारतीय वस्तुओं के अधिक निर्यात को प्रोत्साहित करने में एक प्रमुख मील का पत्थर साबित होगा। विशेष क्षेत्र, निर्यातोन्मुख इकाइयां, बाजार बनाने, व्यापार वार्ता को मजबूत करने, एफटीए का उचित और इष्टतम उपयोग, डेटा विश्लेषण प्रदान करने और उभरते अवसरों और जोखिमों की पहचान करने के लिए बॉडी बनाने का प्रस्ताव निश्चित रूप से भारतीय व्यापार और छोटे उद्योगों को एक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए सशक्त करेगा। कैट ने आगे कहा कि छोटे कारीगरों, शिल्पकारों, कलाकारों आदि को व्यापार संवर्धन निकाय के साथ जोडऩे के लिए बहुत प्रयासों की आवश्यकता है, कैट देश भर में इस प्रकार के लोगों को अपने उत्पाद निर्यात करने के लिए जाग्रत करेगा ।

राज्य का पहला सिविल अस्पताल जहां मिलेगी ब्लड बैंक की सुविधा

राज्य का पहला सिविल अस्पताल जहां मिलेगी ब्लड बैंक की सुविधा

 रायगढ़: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सिविल अस्पताल के ब्लड बैंक का आज शुभारंभ किया। सिविल अस्पताल खरसिया प्रदेश का पहला सिविल अस्पताल होगा जहां ब्लड बैंक की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इससे ब्लड की समस्या एवं आपातकालीन स्थिति से निपटने में सहायता मिलेगी।

सीएम भूपेश ने यहां अत्याधुनिक हमर लैब का शुभारंभ भी किया। जहां सीबीसी, एचबी 1सी, इलेक्ट्रॉनिक ई एसआर, बायो कैमिस्ट्री, यूरिन एनालाइजर, ट्रू नॉट (टी.बी. जांच) जैसे सुविधाएं स्थानीय सिविल अस्पताल में लोगों को मिल पाएगी।

मुख्यमंत्री बघेल ब्लड बैंक के शुभारंभ के दौरान पोषण पुनर्वास केंद्र के बच्चों और उनके अभिभावकों से मिले। उन्होंने पोषण पुनर्वास केंद्र में बच्चों के देखभाल के बारे में जानकारी ली। अभिभावकों ने बताया कि यहां बच्चे की बेहतर देखभाल की जाती है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बच्चों को सुपोषण आहार भी प्रदान किया।

वाह रे औलाद...बीमार मां ने डॉक्टर बुलाने को कहा...कलयुगी बेटे ने पत्थर मारकर उतारा मौत के घाट

वाह रे औलाद...बीमार मां ने डॉक्टर बुलाने को कहा...कलयुगी बेटे ने पत्थर मारकर उतारा मौत के घाट

 गरियाबंद. अमलीपदर थाना क्षेत्र अंतर्गत एक कलयुगी बेटे का कारनामा सामने आया है. दरअसल, अमलीपदर निवासी हराबाई निषाद (47वर्ष) विगत तीन दिनों से बुखार से पीड़ित थी. बीमार होने के बावजूद वह परिवार के सभी 5 सदस्यों के लिए भोजन बनाती थी. आज सुबह करीब 10 बजे महिला ने अपने बेटे धनमान को डॉक्टर बुलाने को कहा. लेकिन उसने डॉक्टर को बुलाने की बजाए अपनी मां से झगड़ किया.

युवक ने पहले हाथापाई की. इस बीच बचाव में आई दोनों छोटी बहनों पर भी उसने हाथ उठाया. गुस्सा ठंडा नहीं हुआ तो पत्थर लेकर मां को मारने दौड़ाया. जान बचाने के लिए महिला घर के पीछे खेत की ओर भाग गई. लेकिन युवक पीछा करते-करते वहां भी चला गया और अपनी मां की तरफ पत्थर फेंका. सिर पर पत्थर लगने से महिला की मौके पर ही मौत हो गई.

युवक ने की आत्महत्या की कोशिश

घटना के बाद आरोपी युवक ने घर से बाहर भागकर डीजल पीकर आत्महत्या करने की कोशिश की. थाना प्रभारी चंदन मरकाम ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है.

दर्दनाक हादसा: दीवार गिरने से मासूम बच्ची की मौत, महिला की हालत गंभीर

दर्दनाक हादसा: दीवार गिरने से मासूम बच्ची की मौत, महिला की हालत गंभीर

 बिलासपुर: छत्तीसगढ़ की न्यायधानी बिलासपुर में मंगलवार की देर शाम दीवार गिरने से मासूम बच्ची की मौत हो गई और उसकी दादी गंभीर रूप से घायल है, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि बच्ची कमरे में अपनी दादी के साथ खेल रही थी, तभी बारिश की वजह से मिट्‌टी की दीवार गिर गई और ये हादसा हो गया। घटना कोटा थाना क्षेत्र की है।

दीवार के नीचे दबी दादी और पोती
जानकारी के मुताबिक, कोटा क्षेत्र के ग्राम अमाली निवासी हितेश्वर विश्वकर्मा मजदूरी का काम करता है। घर में उसकी पत्नी, एक साल की बेटी नव्या विश्वकर्मा और मां रोमतीन बाई (63) रहती हैं। मंगलवार की देर शाम अचानक मिट्‌टी की दीवार गिर गई, जिससे नव्या के साथ रोमतीन भी दीवार के नीचे में दब गई।

आवाज सुनकर पहुंची मां
दीवार गिरने के बाद कमरे में जोर की आवाज आई, जिसे सुनकर नव्या की मां दौड़ती हुई कमरे में गई, जहां दीवार में उसकी बेटी व सास दब गई थी। उसने शोर मचाकर आसपास के लोगों को बुलाया। जानकारी मिलते ही हितेश्वर भी घर पहुंचा। इस बीच पुलिस के डॉयल 112 को कॉल किया। तब तक लोगों ने मलबे में दबे महिला और मासूम बच्ची को बाहर निकाला।

अस्पताल में बच्ची की मौत, मां की हालत गंभीर
आनन-फानन में पुलिस कर्मी आशीष वस्त्रकार ने दादी और उसकी पोती को इलाज के लिए कोटा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया, जहां जांच के बाद मासूम बच्ची नव्या को मृत घोषित कर दिया गया। वहीं, गंभीर रूप से घायल रोमतीन को प्राथमिक उपचार के बाद CIMS रेफर कर दिया गया।

बारिश की वजह से गिरी दीवार
बताया जा रहा है कि, हितेश्वर का मकान कच्ची मिट्‌टी से बना है। बारिश के चलते दीवार गीली हो गई थी। पिछले दो दिन से हो रही बारिश के चलते दीवार का नीचे का हिस्सा दब गया था। मंगलवार की शाम अचानक दीवार गिर गई और यह हादसा हो गया। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

डिवाइडर से टकराई तेज रफ्तार बाइक: दो युवकों की गई जान, एक की मौके पर ही मौत...दूसरे ने अस्पताल में तोड़ा दम

डिवाइडर से टकराई तेज रफ्तार बाइक: दो युवकों की गई जान, एक की मौके पर ही मौत...दूसरे ने अस्पताल में तोड़ा दम

 भिलाई: छत्तीसगढ़ के भिलाई में स्मृति नगर चौकी अंतर्गत अवंतीबाई चौक कोहका में बाइक सवार तीन युवक डिवाइडर से टकरा गए। इसमें एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई। एक ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। वही एक की हालत गंभीर बताई जा रही है।

डिवाइडर से टकराने के बाद तीनों हवा में उछलकर दूर गिरे
स्मृति नगर चौकी प्रभारी युवराज देशमुख ने बताया कि खुर्सीपार निवासी तरुण पांडे (22 वर्ष),मांशु कुमार (24 वर्ष) और कबीरधाम जिला के पांडातराई निवासी सूरज कुमार साहू (24 वर्ष) से सूर्यामाल की तरफ गए हुए थे। वहां से वो तीनों देर रात अपने घर खुर्सीपार जा रहे थे। इस दौरान अवंतीबाई चौक से पहले अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा गई। तेज रफ्तार बाइक टकराने से उसमें सवार तीनों लोग हवा में उछलकर दूर जा गिरे।

सीधे डिवाइडर से टकराया एक युवक का सिर
बताया जा रहा है कि तरुण का सिर डिवाइडर से सीधे टकराया, इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। वहीं सूरज साहू और हिमांशु को गंभीर हालत में इलाज के लिए स्पर्श अस्पताल ले जाया गया। यहां सूरज ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। हिमांशु का इलाज जिला अस्पताल दुर्ग में चल रहा है। उसकी हालत भी गंभीर बताई जा रही है।

पीएम के बाद शव परिजनों को सौंपा
दुर्घटना के बाद पुलिस ने पंचनामा कार्रवाई करके शव लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल सुपेला भिजवाया था। यहां मंगलवार को पोस्टमार्टम के बाद शव को परिजनों के हवाले कर दिया गया। इस दुर्घटना से खुर्सीपार क्षेत्र में मातम सा पसर गया है। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।

RAIPUR : बच्ची से दुष्कर्म की कोशिश, नाबालिग गिरफ्तार

RAIPUR : बच्ची से दुष्कर्म की कोशिश, नाबालिग गिरफ्तार

 रायपुर। रायपुर में एक बच्ची से 14 साल का नाबालिग जबरदस्ती दुष्कर्म करने की कोशिश किया। इस घटना को लेकर आक्रोशित रहवासियों ने थाने का घेराव कर दिया है बड़ी संख्या में लोग ठाणे में बवाल मचाए। जिसके बाद पुलिस ने किसी तरह लोगों को शांत कराया ओर दुष्कर्म की कोशिश करने वाले नाबालिग को पकड़ा। यह मामला खमतराई थाना क्षेत्र का है।

जानकारी के मुताबिक, खमतराई इलाके के शहीद नगर की यह घटना है। नाबालिग बच्ची के घर वाले काम के सिलसिले में बाहर गए हुए थे। लड़की को घर में अकेला पाकर पड़ोस में ही रहने वाला लड़का घर में घुस गया। उसने लड़की को पकड़ा और जबरदस्ती करने की कोशिश करने लगा। लड़की की चींख सुनकर पड़ोस के लोग जैसे ही उसके घर आए तो वह लड़का भाग गया।

इस घटना की सूचना लोगों ने लड़की के परिजनों को दी। आरोपी लड़का भी उसी इलाके का रहने वाला था। इसलिए लड़के के घर वालों के साथ भी विवाद हो गया। मामला थाने पहुंचा। पुलिस ने एफआईआर करने में देर की तो लड़की के पक्ष से लोगों ने थाने में हंगामा कर दिया। बवाल बढ़ता देखकर पुलिस ने लड़के के खिलाफ केस दर्ज किया और आरोपी लड़के को पुलिस पकड़कर थाने ले आई। अब इससे पूछताछ की जा रही है। आरोपी के नाबालिग होने की वजह से पुलिस इसे बाल अदालत में पेश करेगी।

स्वास्थ्य विभाग में निकली कई पदों पर भर्ती: 10 अक्टूबर तक करें आवेदन

स्वास्थ्य विभाग में निकली कई पदों पर भर्ती: 10 अक्टूबर तक करें आवेदन

 कोंडागांव: कोंडागांव स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न पदों पर भर्तियां निकलीं हैं। डीएमएफ मद से की जाने वाली भर्तियां संविदा होगी। जिसमे कौशल परीक्षा व साक्षात्कार के अलावा शैक्षणिक योग्यता के आधार पर चयन किया जाएगा। भर्ती 31 मार्च 2023 तक के लिए होगी। जिसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है और सेवा संतोष जनक न पाए जाने पर नोटिस देकर समाप्त भी किया जा सकता है। इक्छुक उम्मीदवार http://www.kondagaon.gov.in पर 10 अक्टूबर की रात 12 बजे से पहले फार्म भर सकते हैं।

वैकेंसी में कई विभिन्न पदों पर भर्तियां निकली है। जिसमे डर्मेटोलॉजिस्ट, एमडी मेडिसिन, रेडियोलॉजिस्ट, लैब टेक्नीशियन, ओटी अटेंडेंट,नर्स, सीटी स्कैन टेक्नीशियन, वार्ड बॉय, सफाई कर्मचारी, सिक्युरिटी गॉर्ड, माली तक के पद है। सभी पदों पर आवेदन शुल्क रखा गया है। एक से अधिक पदों पर आवेदन देने के लिए एक से अधिक बार आवेदन व शुल्क देना पड़ेगा। आवेदन के साथ सभी शैक्षणिक योग्यता के व अनुभव प्रमाण पत्र पीडीएफ बना कर डाऊनलोड करने होंगे।

रेलवे ने यात्रियों को फिर दिया झटका, रायपुर से चलने वाली 3 ट्रेनें हुई रद्द...जानें वजह

रेलवे ने यात्रियों को फिर दिया झटका, रायपुर से चलने वाली 3 ट्रेनें हुई रद्द...जानें वजह

 रायपुर। ट्रेनों के रद्द होने का सिलसिला लगातार जारी है। जिसके कारण रेल यात्रियों को परेशानी हो रही है। रेलवे ने एक बार फिर कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया है। रेलवे ने यात्रियों को फिर झटका दिया है। दोहरीकरण के कार्य के चलते फिर रायपुर से चलने वाली 3 ट्रेनें रद्द की गई है।

बता दे कि दिनांक 13 से 16 सितम्बर, 2022 तक टिटलागढ़ से चलने वाली 08277 टिटलागढ़-रायपुर स्पेशल रद्द रहेगी। दिनांक 14 से 17 सितम्बर, 2022 तक रायपुर से चलने वाली 08278 रायपुर-टिटलागढ़ स्पेशल रद्द रहेगी। वहीं दिनांक 17 सितम्बर, 2022 को टिटलागढ़ से चलने वाली 08263 टिटलागढ़-बिलासपुर स्पेशल रद्द रहेगी।

मुख्यमंत्री बघेल आज धरमजयगढ़ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम छाल और घरघोड़ा में आम जनता से करेंगे भेंट-मुलाकात

मुख्यमंत्री बघेल आज धरमजयगढ़ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम छाल और घरघोड़ा में आम जनता से करेंगे भेंट-मुलाकात

 रायपुर। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ( CM baghel)  अपने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम छाल तथा घरघोड़ा में आम जनता से मुलाकात कर शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की स्थिति का फीडबैक लेंगे और उनकी समस्याओं की सुनवाई करेंगे। मुख्यमंत्री धरमजयगढ़ में रोड-शो के पश्चात वहां विभिन्न समाज एवं संगठनों के पदाधिकारियों से मुलाकात कर सामाजिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

जारी दौरा कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल  खरसिया में पूर्वान्ह 10 से अधिकारियों की समीक्षा बैठक एवं मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा के बाद विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन करेंगे। मुख्यमंत्री इसके पश्चात धरमजयगढ़ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम छाल (वृन्दावन) पहुंचेंगे और वहां स्वर्गीय चनेश राम राठिया की मूर्ति का अनावरण करेंगे और दोपहर 12.20 बजे से 1.35 बजे तक ग्राम छाल में आम जनता से भेंट-मुलाकात करेंगे। मुख्यमंत्री वहां से हेलीकाप्टर से प्रस्थान कर घरघोड़ा पहुंचेंगे। घरघोड़ा में अपरान्ह 2.35 बजे से 3.55 बजे तक आम जनता से भेंट-मुलाकात कर धरमजयगढ़ जाएंगे। मुख्यमंत्री धरमजयगढ़ में शाम 4.20 बजे से 5 बजे तक रोड शो कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री धरमजयगढ़ में संध्या 6.30 बजे से 8.30 बजे तक विभिन्न समाज एवं संगठनों के प्रतिनिधि मण्डल से मुलाकात करेंगे। मुख्यमंत्री धरमजयगढ़ में रात्रि विश्राम करेंगे।

अंतराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल और गैस के दाम गिरे, मोदी सरकार मुनाफा वसूल रही- कांग्रेस

अंतराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल और गैस के दाम गिरे, मोदी सरकार मुनाफा वसूल रही- कांग्रेस

 रायपुर। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने मोदी सरकार पर जनता के साथ धोखा घड़ी अन्याय करने का आरोप लगाया उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में लगभग 27 प्रतिशत की गिरावट आई है। मोदी सरकार देश में दाम नही घटाकर मुनाफा वसूलने मे व्यस्त है। 2014 में क्रूड आयल की कीमत 116 डॉलर प्रति बैरल था तब पेट्रोल 100 रु लीटर मिलता था आज घटकर 88 डॉलर प्रति बैरल हो गया है तब भी पेट्रोल 105 रु लीटर के करीब मिल रहा है। इस हिसाब से पेट्रोल डीजल की कीमत में 15 रू प्रति लीटर की कमी होनी चाहिये। लेकिन मोदी सरकार पेट्रोल डीजल के भाव में कोई कमी नहीं कर रही है बल्कि पेट्रोल डीजल पर लगभग 19 रु एवं 15 रु 44 पैसा एक्साइज ड्यूटी वसूल रही है रसोई गैस के दाम भी अंतराष्ट्रीय बाजार में 750 डॉलर से घटकर 650 डॉलर प्रति मीट्रिक टन हो गया है जो लगभग 13.33 प्रतिशत की कमी है वर्तमान परिस्थिति में लगभग 10 रू प्रति सिलेण्डर कम होना चाहिये। इसके बावजूद देश की गरीब जनता को घरेलू गैस के सिलेंडर की कीमत में अंतरराष्ट्रीय बाजार के घटे हुए कीमत का लाभ नहीं मिल रहा है मोदी सरकार पहले ही रसोई गैस में मिलने वाली सब्सिडी को खत्म कर कर दी है।

कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि देश की जनता मोदी भाजपा निर्मित महंगाई से पीड़ित है आजादी के बाद पहली बार केंद्र में बैठी सरकार दूध दाल चावल आटा घी जूता-चप्पल स्टेशनरी पर टैक्स लगाकर गरीब जनता से वसूली कर रही है। दवाइयों के दाम में लगभग 30 प्रतिशत की वृद्धि हो गई है ट्रेन की टिकट प्लेटफार्म टिकट एवं टोल टैक्स में भी बेतहाशा वृद्धि किया गया है आम जनता की आय कम हुई है और टैक्स का व्यव भार बढ़ा है ऐसे समय में जब जनता को महंगाई से राहत दिलाने के लिए मोदी सरकार को कड़े एवं कठोर कदम उठाना चाहिए मोदी सरकार मुनाफाखोरी में लगी हुई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में रसोई गैस और क्रूड ऑयल के दामों में आई कमी का लाभ आम जनता को मिलना चाहिए लेकिन मोदी सरकार पेट्रोलियम कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए आम जनता के जेब पर डाका डाल रहे हैं।

भयंकर चाकूबाजी से राजधानी बनी चाकूधानी गृह मंत्रालय पूरी तरह फेल- भाजपा

भयंकर चाकूबाजी से राजधानी बनी चाकूधानी गृह मंत्रालय पूरी तरह फेल- भाजपा

 रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश भाजपा प्रवक्ता केदार गुप्ता ने गणेश विसर्जन के दौरान राजधानी में चाकूबाजी की आधा दर्जन वारदातों, मुख्यमंत्री और गृहमंत्री के गृह जिले दुर्ग में गणेश विसर्जन के दौरान नाबालिग की हत्या सहित रायपुर के आसपास के इलाकों में ऐसी ही वारदातों का हवाला देते हुए कहा है कि ये आपराधिक मामले तब सामने आए जब गणेश विसर्जन झांकी के मद्देनजर पुलिस को अलर्ट किया गया था। यह कैसा अलर्ट है, जिसमें आपराधिक मामलों की झड़ी लग गई। जब अलर्ट में यह स्थिति है तो आम दिनों में क्या हालत रहती है, वह राजधानी में हर रोज होने वाली चाकूबाजी में लोगों के घायल होने और मारे जाने की घटनाओं से उजागर हो रहा है। रायपुर को भूपेश बघेल सरकार ने चाकूपुर बना दिया है। नाम बदलने का फितूर सिर पर सवार रखने वाले बघेल को रायपुर का नाम बदलने की जरूरत नहीं पड़ी। जनता ने हर दिन होने वाली चाकूबाजी के कारण नामकरण कर दिया है। भूपेश बघेल से राजधानी तक की कानून व्यवस्था नहीं सम्हल रही है तो क्या इसे सम्हालने के लिए आर्मी बुलाना पड़ेगी?

प्रदेश भाजपा प्रवक्ता केदार गुप्ता ने कहा कि छत्तीसगढ़ में जिस दिन से कांग्रेस सत्ता में आई है, उसी दिन से पूरे प्रदेश में अराजकता का माहौल बनना शुरू हो गया। पौने चार साल में यह चरम पर पहुंच गया है। अब स्थिति बेहद गंभीर है। राजधानी रायपुर, न्यायधानी बिलासपुर, संस्कारधानी राजनांदगांव तक जघन्य अपराधों से त्रस्त हैं। राज्य का एक भी जिला, शहर, कस्बा ऐसा नहीं है, जहां अपराधी तत्वों में कानून व्यवस्था का जरा सा भी खौफ हो। पूरे राज्य में आतंक का राज कायम है। बेटियां, बहनें और माताएं तक भूपेश राज में सुरक्षित नहीं हैं। छत्तीसगढ़ में गुंडाराज चल रहा है, माफिया राज चल रहा है। कानून व्यवस्था ध्वस्त है और सरकार कांग्रेस के लिए फंड बटोरने में व्यस्त है। पुलिस माल खाने में मस्त है। जनता इन सब से बुरी तरह त्रस्त है। अपराधी तत्वों को राजनीतिक संरक्षण मिल रहा है, जिसके कारण छत्तीसगढ़ अब अपराधगढ़ में बदल गया है।

राजस्व विभाग में बड़े पैमाने पर तबादला...किसे मिली कहां की जिम्मेदारी...देखें सूची

राजस्व विभाग में बड़े पैमाने पर तबादला...किसे मिली कहां की जिम्मेदारी...देखें सूची

 गरियाबंद. राजस्व विभाग में बड़े पैमाने पर तबादला किया गया है. गरियाबंद कलेक्टर प्रभात मलिक ने तबादला आदेश जारी किया है, जिसमें 11 पटवारी, आरआई और राजस्व विभाग के 6 लिपिकों को इधर से उधर भेजा गया है. बताया जा रहा कि लंबे समय से एक ही जगह पदस्थ पटवारी, आरआई और लिपिकों का स्थानांतरण किया गया है.

देखें सूची –

बड़े पैमाने पर थाना प्रभारियों का तबादला...SP ने किया ट्रांसफर...देखिए लिस्ट

बड़े पैमाने पर थाना प्रभारियों का तबादला...SP ने किया ट्रांसफर...देखिए लिस्ट

 कोरबा। जिले में बड़े पैमाने पर थाना प्रभारियों का तबादला किया गया है. एसपी संतोष कुमार ने 10 थाना प्रभारियों का ट्रांसफर किया है. इसकी सूची जारी कर दी गई है.शहर कोतवाली प्रभारी राजीव श्रीवासव पाली थाना प्रभारी बने. राजेश कुमार जांगड़े को उरगा थाना से कुसमुंडा थाना प्रभारी बनाए गए हैं. रक्षित केंद्र से रूपम वर्मा को कोतवाली थाना प्रभारी बनाया गया है.वहीं रक्षित केंद्र से सनत सोनवानी को उरगा थाना प्रभारी बनाया गया है. राजेश चंद्रवंशी को करतला से रक्षित केंद्र भेजा गया है.

सहकारिता विभाग में सहायक पंजीयकों को मिला प्रमोशन साथ मिला तबादला… आदेश हुआ जारी

सहकारिता विभाग में सहायक पंजीयकों को मिला प्रमोशन साथ मिला तबादला… आदेश हुआ जारी

 रायपुर। राज्य शासन ने सहकारिता विभाग के 12 अफसरों को पदोन्नति देते हुए ट्रांसफर आदेश जारी किया है। अफसरों को सहायक पंजीयक से वेतन मैट्रिक्स लेवल 13 में पदोन्नत करते हुए उप पंजीयक के पद पर प्रमोशन दिया गया है।

बताते चलें कि प्रमोट किए गए सभी अफसरों का ट्रांसफर भी कर दिया गया है। उनमें उन अफसरों का नाम भी शामिल है जो प्रतिनियुक्ति पर चल रहे थे।

देखें पूरी लिस्ट

CG TET Admit Card 2022: छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 18 सितंबर को होगी आयोजित, यहां मिलेगा एडमिट कार्ड

CG TET Admit Card 2022: छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 18 सितंबर को होगी आयोजित, यहां मिलेगा एडमिट कार्ड

 रायपुर। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा 18 सितम्बर को आयोजित छत्तीगसढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET-22) के लिए अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी एडमिट कार्ड 3 लिंकों के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

इन में लिंक http://slcm.cgstate.gov.in/VyapamAdmit/ 

 http://online.cgstate.gov.in/VyapamAdmit/ 

http://exam.cgstate.gov.in/VyapamAdmit/ 

ये लिंक मुख्य कार्यपालन अधिकारी छत्तीसगढ़ इनफोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स), जनसंपर्क संचालनालय तथा संचालक एन.सी.ई.आर.टी. शंकर नगर रायपुर के वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। बता दें कि इस परीक्षा के लिए करीब 4.5 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया है।

30 पैसे यूनिट महंगी हुई बिजली, दीवाली से पहले महंगाई का झटका

30 पैसे यूनिट महंगी हुई बिजली, दीवाली से पहले महंगाई का झटका

 रायपुर। छत्तीसगढ़ में बिजली 30 पैसे प्रति यूनिट तक महंगी हो गई है। यह दर VCA (वेरिेएबल कास्ट एडजस्टमेंट) चार्ज में बढ़ा है। बताया जा रहा है, ऐसा विदेशों से आने वाले कोयले से बनी बिजली खरीदने की वजह से हुआ है। बताया जा रहा है कि राज्य सरकार की कंपनी NTPC से जो बिजली खरीद रही है, उसके एवज में हर महीने 120 करोड़ रुपए अधिक देने पड़ रहे हैं। अधिकारियों ने बताया,प्रदेश की जरूरत का करीब 40% बिजली NTPC से खरीदी जाती है। इसकी वजह से उपभोक्ताओं पर लगभग 30 पैसे प्रति यूनिट की दर से VCA चार्ज लगाया जा रहा है।

नियामक आयोग ने अप्रैल में ही बढ़ाई थी दर

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत नियामक आयोग ने अप्रैल 2022 में ही बिजली दरों का नया टैरिफ जारी किया था। इसमें बिजली को 2.31% महंगा किया गया था। इसमें घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बिजली दर 10 पैसा प्रति यूनिट की दर से बढ़ाई गई थी। अन्य सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए बिजली की दर 15 पैसा प्रति यूनिट की दर से बढ़ी। छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी के एमडी मनोज खरे ने बताया, एक-दो महीने पहले तक NTPC से खरीदी गई बिजली का बिल 400 करोड़ से 450 करोड़ रुपए महीने का आता था। इस महीने यह बिल 610 करोड़ रुपए का आया है। अगले महीने 638 करोड़ रुपया आ रहा है। इसके पीछे आयातित कोयला बड़ी वजह है। इसके अलावा भी कई कारक मिलकर NTPC की बिजली को महंगा कर रहे हैं।

BREAKING : राजधानी में बीयर से भरा ट्रक पलटा...रोड पर बहे बीयर

BREAKING : राजधानी में बीयर से भरा ट्रक पलटा...रोड पर बहे बीयर

 रायपुर। राजधानी रायपुर में बीयर से भरा ट्रक अनियंत्रित होकर पलट गया। जिससे रोड में बियर बह गया। बताया जा रहा है कि सिलतरा वेयरहाउस से डूमर तराई शराब दुकान के लिए गाड़ी निकली थी लेकिन बीच रास्ते में ही गाड़ी पलट गई।

गाड़ी में विभिन्न तरह के ब्रांड के बियर रखे हुए थे जो पूरी तरह से फुटकर बह गए हैं। यह मामला आमानाका थाना क्षेत्र का है।

जानकारी के अनुसार, बीयर से भरी मेटाडोर सिलतरा वेयरहाउस से डूमर तराई शराब दुकान के लिए निकली थी। जहां टाटीबंध के पास अचानक गाड़ी का टायर फट गया। टायर फटने से गाड़ी अनियंत्रित होकर पलट गई और गाड़ी में रखे बीयर के बोटल फूट गए। जिससे रोड में बियर बह गई। बताया जा रहा है कि गाड़ी में सिंबा, वाइट वाइजर और खजुराहो की 400 पेटी बियर लोड थी। वहीं इस घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर आबकारी की टीम पहुंच गई है।