छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
जिले में फिर सेक्स रैकेट का हुआ पर्दाफाश, पुलिस ने देह व्यापार के बुजुर्ग संचालक सहित 3 को किया गिरफ्तार

जिले में फिर सेक्स रैकेट का हुआ पर्दाफाश, पुलिस ने देह व्यापार के बुजुर्ग संचालक सहित 3 को किया गिरफ्तार

कोरबा | पंप हाउस के एक मकान में दबिश देकर पुलिस ने देह व्यापार का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने प्वाइंटर भेज कर पहले सौदेबाजी करवाई, उसके बाद इशारा मिलते ही आरोपितों को धरदबोचा। एक हजार रुपये देकर प्वाइंटर को भेजा गया था। यह रुपये देह व्यापार संचालन करने वाले 78 साल के एक वृद्ध के पास से बरामद किया गया है। महिला की आर्थिक तंगी का फायदा उठा कर उससे यह कारोबार कराया जा रहा था। सीएसईबी पुलिस ने जो जानकारी दी है।उसके अनुसार पंप हाउस निवासी सुखविंदर सिंह पिता स्व.हरनाम सिंह 78 के खिलाफ  बाहर से महिलाएं बुलाकर घर में देह व्यापार कराए जाने की शिकायत मिली थी। इसके बाद लगातार सुखविंदर की निगरानी की जा रही थी।

पढ़ें : अनियंत्रित हो कर नहर में गिरा सरकारी वाहन, दुर्घटना में तहसीलदार समेत तीन की हुई मौत

मुखबिर ने 9 अक्टूबर को एक महिला व दो ग्राहक घर में होने की पुख्ता सूचना दी। इसके बाद कोरबा सीएसपी राहुल देव शर्मा की अगुवाई में पुलिस की टीम ने मामले का पर्दाफाश करने जाल बुना। आरक्षक गुनाराम सिन्हा को सिविल ड्रेस में ग्राहक बनाकर भेजा गया। उसे हस्ताक्षरयुक्त 500-500 के दो नोट दिए गए थे। सुखविंदर से सौदा होने के बाद उसने यह रुपये उसे दे दिए। इसके साथ ही वह घर से बाहर निकल दरवाजे के पास से इशारा कर दिया।
आसपास ही सीएसपी राहुल देव व पुलिस की टीम सिविल ड्रेस में छिपी थी। इशारा मिलते ही टीम धड़धड़ाते घर पहुंची और कार्रवाई शुरू की। उस समय कमरे के अंदर एक महिला व पुरुष थे। पुलिस ने उन्हें बाहर निकलवाया, तब दोनों आपत्तिजनक स्थिति में थे। पूछताछ के बाद स्पष्ट हुआ कि महिला के साथ आपत्तिजनक स्थिति में मिला व्यक्ति विजय अग्रवाल पिता राम अवतार अग्रवाल 50 निवासी कोसमंदा थाना चांपा क्षेत्र निवासी है। सुखविंदर सिंह के साथ उस समय गुलाब पटेल पिता रामप्यारे पटेल 50 निवासी लच्छनपुर चौक थाना चांपा के साथ बैठा था। पुलिस ने तीनों आरोपितों को पीटा एक्ट की धारा 3, 4, 5, 7 के तहत गिरफ्तार कर लिया है। कार्रवाई के दौरान निरीक्षक दुर्गेश शर्मा, सीएसईबी चौकी प्रभारी कृष्णा साहू, आरक्षक देवनारायण कुर्रे, बुद्ध सिंह मधुकर, दीपेश प्रधान, गुनाराम सिन्हा, महिला आरक्षक संध्या राज व रीटा क्रिस्टीना तिग्गा मौजूद रहे। देह व्यापार में लिप्त महिला शहर के एक श्रमिक बस्ती की रहने वाली है। बताया जा रहा है कि उसका पति नागपुर में रहता है। दो छोटे बच्चे हैं। आर्थिक तंगी के कारण वह इस दलदल में फं सने को मजबूर हो गई। इसका फायदा मुख्य आरोपित सुखविंदर उठा रहा था। एक ग्राहक का उसे 500 रुपये दिया करता था। इसलिए पुलिस ने इस मामले में पीडि़ता मानते हुए नाम गोपनीय रखा और आरोपित नहीं बनाया। इसके पहले भी पकड़े गए वृद्ध के खिलाफ  पुलिस कार्रवाई कर चुकी है। यही नहीं शहर के कई स्थानों पर देह व्यापार के मामले सामने आ चुके हैं। कृष्णानगर व वाल्मीकि अटल आवास में पुलिस देह व्यापार का पर्दाफ ाश कर चुकी है। बावजूद इसके यह धंधा अब भी फ ल-फू ल रहा है। पुलिस की इस कार्रवाई से इस तरह की गतिविधियों में संलग्न लोगों में हड़कंप मच गया है।
 
अमित जोगी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को लिखा पत्र, जाने क्या कहा अमित जोगी ने पत्र में

अमित जोगी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को लिखा पत्र, जाने क्या कहा अमित जोगी ने पत्र में

रायपुर | जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने श्री बघेल को जोगेरिया रोग होने की बात कहते है उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। 

पढ़ें : अनियंत्रित हो कर नहर में गिरा सरकारी वाहन, दुर्घटना में तहसीलदार समेत तीन की हुई मौत 

श्री जोगी ने अपने पत्र में लिखा है कि मरवाही उपचुनाव जीतने के लिए खुले आम साड़ी, शॉल, शराब, कंबल, बरतन, बकरा, बाली, पायल आदि सब बटवा दिया। एक वोट के लिए 15000 रूपये भी दे दिया। इतनी सौगातों के अलावा आपने मेरी पार्टी के कई कार्यकर्ताओं को अपनी अपार उदारता से कांग्रेस प्रवेश भी करा लिया। आपके इशारे पर चलने वाले अपने प्रिय अधिकारी को भी निर्वाचन अधिकारी बना लिया। इन सबके बावजूद भी अब आपको चुनाव जीतने को लेकर किस बात का डर है, कि आप राज्यपाल के नाम के दुरूपयोग से कानून को ही रातो-रात बदल के और मोतिमपुर में तंत्र-मंत्र से मुझे चुनाव लडऩे से भी रोकना चाहते है।
 
 
श्री जोगी ने मुख्यमंत्री श्री बघेल को कहा कि आप मेरे स्वर्गीय पिता और मेरे से जोगेरिया रोग से ग्रसित थे। अब मेरी मां और मेरे दुधमुह बेटे की मां ऋचा का भी जोगेरिया रोग आपको हो गया है। उम्मीद करता हूं कि कोरोना की वैक्सीन के साथ जोगेरिया की वैक्सीन भी जल्द आएगी ताकि आप स्वस्थ हो सकें। 
 
अमित जोगी ने इस पत्र को लेकर मीडिया को एक प्रेस विज्ञप्ति भी जारी की है जिसमें उन्होंने पत्र में लिखी सारी बातों का उल्लेख  करते हुए कहा है कि इस चुनाव को जीतने के लिए कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक दी है, साम-दाम-दंड-भेद की नीति, तरह-तरह के पैतरे बाजी, सत्ता बल, बाहु बल, धनबल का दुरुपयोग कर रही, फिर भी जोगी परिवार को चुनाव लडऩे से क्यों रोक रही है?
खुशखबरी : गंगा नदी में दिखीं डॉल्फिन मछलियां, बढ़ी जल पर्यटन की संभावनाएं, पढ़ें पूरी खबर

खुशखबरी : गंगा नदी में दिखीं डॉल्फिन मछलियां, बढ़ी जल पर्यटन की संभावनाएं, पढ़ें पूरी खबर

बलियागंगा, सरयू व तमसा जैसी नदियों से आच्छादित बलिया में जल पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। हाल के दिनों में गंगा व तमसा के संगम स्थल पर विश्व प्रसिद्ध डॉल्फिन मछलियों को देखे जाने के बाद जल पर्यटन को लेकर संभावनाओं की तलाश शुरू हो गई है। इसकी पहल डीएम श्रीहरि प्रताप शाही ने की है।

पढ़ें : अनियंत्रित हो कर नहर में गिरा सरकारी वाहन, दुर्घटना में तहसीलदार समेत तीन की हुई मौत 

जिन डाल्फिनों को देखने लाखों पर्यटक उड़ीसा की चिल्का झील में जाते हैं और एक डाल्फिन को देखने के लिए घंटों इंतजार करते हैं, उन्हीं डाल्फिनों का बड़ा कुनबा जिले में बह रही गंगा नदी में है। जिले में प्रवाहित गंगा नदी के जल में डॉल्फिन के अलावा अन्य जलजीवों का भी बसेरा है। जिनका भौतिक सत्यापन करने के लिए जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही खासे उत्साहित हैं।

पढ़ें : BIG BREAKING : छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी पीएल पुनिया आये कोरोना की चपेट में, कल किसान-मजदूर बचाओ रैली में हुए थे शामिल 


जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी विपिन जैन के साथ गंगा में भ्रमण कर सैकड़ों डॉल्फिन देखा है। दोनों अधिकारी सागरपाली के सामने गंगा-तमसा के संगम पर गंगा मे गुलाटी मारतीं डाल्फिन के झुण्डों के बीच शनिवार को पहुंच गए थे। जिलाधिकारी ने बताया कि भौगोलिक जानकारों के अनुसार गंगा नदी के जल की अविरलता-निर्मलता के लिए नदी में डॉल्फिन का पाया जाना बहुत सुखद है।


उन्होंने कहा कि भ्रमण के दौरान देखा गया कि सागरपाली से लेकर बड़काखेत तक की गंगा घाटी में इन डाल्फिनों के वयस्क, बच्चे सभी बड़े आनंद से विचरण करते मिले।


जिलाधिकारी ने बताया कि गंगा नदी में जल पर्यटन की भी अपार संभावना है। जो पर्यटक इन डॉल्फिनों के पानी पर उछलने का आनंद उठाने के शौकीन हैं, उन्हें गंगा नदी के ये अनछुए तट आकर्षित करेंगे। लोग दूरदराज के अन्य प्रांतों में इन्हीं डॉल्फिन को देखने के लिए धन खर्च करते हैं और काफी देर इंतजार करते हैं। डॉल्फिन मछली का बड़ी संख्या में गंगा में होना काफी सुखद है। इससे बलिया में पर्यटन की संभावनाओं को भी बल मिलेगा। जिलाधिकरी जब गंगा में जल पर्यटन की संभावनाओं को टटोल रहे थे, उसी दौरान रोमांचक जीवन और मछलियों मारने का आनंद लेने आये इंदारा मऊ के बुनकरों की टोलियां भी मिलीं।


मृगों व चीतलों की भी है शरणस्थली
गंगा की इस तलहटी में कृष्णाजिन मृगों एवं चीतलों के होने की जानकारी मिली है। जिनकी खोज में स्थानीय भौगोलिक परिस्थितियों के जानकार व साहित्यकार शिवकुमार सिंह कौशिकेय ने जिले के डीएम को बताया है। उनकी इस जानकारी के बाद दियारा में डीएम टोह लेने का प्रयास कर चुके हैं। हालांकि, मृगों व चीतलों के झुंड तो नहीं दिखाई पड़े, लेकिन स्थानीय लोगों की मानें इनकी काफी संख्या है।


सुरहा में हर साल आते हैं साइबेरियन पक्षी
सिर्फ गंगा में ही जल पर्यटन की संभावना नहीं है, विश्व प्रसिद्ध साइबेरियन पक्षियों के लिए मशहूर ऐतिहासिक सुरहा ताल भी आकर्षक का केंद्र है। यहां हर साल विदेशी साइबेरियन पक्षियों का झुंड आता है। जिसे देखने काफी दूर से लोग आते हैं। हालांकि, सरकारी उदासीनता के कारण सुरहा ताल उपेक्षा का शिकार है। पिछले तीन सालों से सुरहा के पानी की समुचित निकासी नहीं होने से तटवर्ती गांवों के लोग परेशान हैं। उनकी खेती चौपट हो जा रही है। जबकि नौकायन की संभावनाएं भी छीड़ हो जाती हैं। यदि सरकार की नजरें पड़ जाती तो सुरहा की सुरम्य वादियों में पर्यटन की संभावनाओं को पंख लग जाते।

अनियंत्रित हो कर नहर में गिरा सरकारी वाहन, दुर्घटना में तहसीलदार समेत तीन की हुई मौत

अनियंत्रित हो कर नहर में गिरा सरकारी वाहन, दुर्घटना में तहसीलदार समेत तीन की हुई मौत

रुड़की/हरिद्वाररुड़की तहसीलदार का सरकारी वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में तहसीलदार समेत तीन की मौत हो गई। हादसा उस वक्त हुआ, जब तहसीलदार रुड़की सुनैना राणा समेत तीन लोग बोलेरो वाहन से नैनीताल से रुड़की वापस लौट रहे थे। पूर्वी गंगनहर में उनका वाहन शनिवार देर रात अनियंत्रित होकर जा गिरा।

पढ़ें : आज दिनांक 11 अक्टूबर का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन 

हादसे की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने वाहन और शवों को बाहर निकाला। बताया जा रहा है कि रात दस बजे के आसपास तहसीलदार की लोकेशन मिलनी बंद हो गई थी और मोबाइल फोन भी स्विच ऑफ हो गया। इसपर उनकी तलाश शुरू की गई।

पढ़ें : BIG BREAKING : छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी पीएल पुनिया आये कोरोना की चपेट में, कल किसान-मजदूर बचाओ रैली में हुए थे शामिल 


वहीं, रेस्क्यू के दौरान दिक्कत आने पर बाद पूर्वी गंग नहर खंड-6 नजीबाबाद के अधिशासी अभियंता प्रवीण शर्मा, खंड-2 हरिद्वार के एसडीओ विपिन कुमार ने अपने-अपने क्षेत्रों में बैराज से पानी कम करने की कोशिश की, जिससे वाहन और उसमें फंसे लोगों को जल्दी निकाला जा सके। काफी कोशिशों के बाद पानी कम हो सका था। वहीं, कड़ी मशक्कत के बाद गाड़ी और शवों को नहर से बाहर निकाला जा सका।

किसानों को न्याय, स्वाभिमान और स्वावलंबन की जिंदगी देना छत्तीसगढ़ सरकार का लक्ष्य: भूपेश बघेल

किसानों को न्याय, स्वाभिमान और स्वावलंबन की जिंदगी देना छत्तीसगढ़ सरकार का लक्ष्य: भूपेश बघेल

रायपुरमुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज अपनी रेडियो वार्ता लोकवाणी की 11वीं कड़ी में ‘‘नवा छत्तीसगढ़: हमर विकास-मोर कहानी’’ विषय पर अपने विचार रखे। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को न्याय, स्वाभिमान और स्वावलंबन की जिंदगी देना राज्य सरकार का लक्ष्य है। इसके लिए राज्य सरकार ने धान का दाम 2500 रुपये क्विंटल, कृषि ऋण माफी, सिंचाई कर माफी, रियायती बिजली, अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के किसानों को खेती के लिए निःशुल्क बिजली जैसी योजनाएं लागू की, ताकि किसानों के चेहरे पर मुस्कुराहट लौट आए। श्री बघेल ने रेडियो वार्ता में नयी सरकार द्वारा पौने दो वर्ष में शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीणों-किसानों की आय में वृद्धि, छत्तीसगढ़ी संस्कृति को प्रोत्साहन के लिए लागू की गयी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। लोकवाणी में रेडियो श्रोताओं ने राज्य सरकार की योजनाओं की मुक्तकंठ से सराहना की।

‘मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना’ से लाभान्वित दो जरुरमंदों ने लोकवाणी में श्री बघेल को दिया धन्यवाद

    गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए राज्य सरकार की ‘मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना’ संजीवनी बूटी साबित हो रही है। बिलासपुर के तिफरा के श्री राजेन्द्र कुमार सोनी ने लोकवाणी के माध्यम से बताया कि उनके 8 वर्षीय पुत्र कुणाल सोनी को ब्लड कैंसर के इलाज के लिए ‘मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना’ से 20 लाख रुपए की सहायता मिली, जिससे उनके पुत्र का बोन मेरो ट्रांसप्लांट हो गया है। इसी तरह जिला जांजगीर-चांपा की तहसील जैजेपुर के ग्राम बेथिया के श्री अजीत कुमार जांगडे़ ने बताया की उनके 14 वर्षीय पुत्र लक्की जांगड़े को मेजर थैलेसिमिया नाम की बीमारी हो गयी है। इसी योजना से मिली 14 लाख रुपए की सहायता से उनके पुत्र का बोन मेरो ट्रांसप्लांट हो गया है। श्री सोनी और श्री जांगड़े ने अपने पुत्र का इलाज सीएमसी हॉस्पिटल वेल्लोर में कराया। दोनों ने ‘मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना’ से मिली सहायता के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया।   

    मुख्यमंत्री ने बड़ी ही विनम्रता के साथ इस संबंध में कहा कि निश्चित तौर पर संवेदना के स्तर पर मैं ऐसे हर परिवार के साथ जुड़ा हूं जिन्हंे इलाज के लिए मदद की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कृपया कोई यह न समझे कि हमने किसी पर कोई उपकार किया है। यह सुविधा मिलना आपका हक था जो हमने आपको आदर, विनम्रता और गरिमा के साथ दिया है। श्री बघेल ने कहा कि ‘डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना’ के अंतर्गत 9 माह में 2 लाख 71 हजार लोगांे को 50 हजार रुपए तक इलाज की सुविधा निःशुल्क दी गई है। वहीं मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत 9 माह में 315 लोगों को 20 लाख रुपए तक उपचार की सुविधा दी गई है। सिर्फ इन दो योजनाओं में ही लगभग 350 करोड़ रूपए खर्च किए गए। स्वास्थ्य सुविधाओं को हर समुदाय और घरों तक पहुंचाया जा रहा है। हाट-बाजार क्लीनिक योजना, शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना की अपार सफलता और लाखों लोगों के उपचार से प्रेरित होकर अब ‘डॉ. राधाबाई डायग्नोस्टिक सेंटर योजना’ की शुरुआत की जा रही है।

कोरोना से बचने करें सुरक्षा उपायों का पालन

    मुख्यमंत्री ने रेडियो वार्ता के माध्यम से प्रदेशवासियों से कहा कि कोरोना को देखते हुए हमें बड़े और भीड़ वाले कार्यक्रमों से बचना है। इसलिए न खुद ऐसे आयोजन करना है और न भीड़ में शामिल होना है। उन्होंने प्रदेशवासियों से यह अनुरोध भी किया कि सभी मास्क के उपयोग सहित सुरक्षा उपायों का पालन करें और घर में रहकर परिवार के साथ खुशियाँ मनाएं। मुख्यमंत्री ने लोकवाणी में प्रदेशवासियों को नवरात्र, दशहरा, अग्रसेन जयंती, ईद-मिलादुन्नबी की शुभकामनाएं दीं।

छत्तीसगढ़ की संस्कृति को संरक्षित कर गढ़ रहे नवा छत्तीसगढ़

    मुख्यमंत्री ने कहा कि नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने का अर्थ हमारी लुप्त होती संस्कृति, बोली-भाषा, खान-पान, मूल्य-संस्कार को बचाते हुए विकास का नया रास्ता बनाना है। हमारा प्रयास है कि योजनाएं इस प्रकार बने कि एक योजना का फायदा दूसरी योजना में भी लोगों को मिले। उन्होंने कहा कि जैसे गरवा, गोठान और गोधन न्याय योजना प्रारंभ की गई है। वर्मीकम्पोस्ट के उत्पादन और उपयोग से धान के उत्पादन और बाड़ी की फसलों को भी फायदा मिलेगा। नरवा के विकास का लाभ भी सभी को मिलेगा।

बाजार और कम्पनियों को भी करनी होगी छत्तीसगढ़ी में अपनी बात

    रायपुर की दक्षश्री साहू ने लोकवाणी के माध्यम से मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि छत्तीसगढ़िया लोगों की चिन्हारी छत्तीसगढ़ी भाषा को भी उचित स्थान मिलना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम छत्तीसगढ़ी भाषा की जितनी सेवा करेंगे, जितना उपयोग और प्रचार करेंगे, उतना ही हमारी संस्कृति और भाषा का विकास होगा। बाजार और कम्पनियों को भी छत्तीसगढ़ी में बात करनी होगी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ी को आठवीं अनुसूची में शामिल करने के लिए विधानसभा में संकल्प पारित कराके, केन्द्र सरकार को भेजा गया है। हम अपनी ताकत से छत्तीसगढ़ी भाषा को सिरमौर बना सकते हैं।

    मुख्यमंत्री ने रेडियो वार्ता के माध्यम से किसानों द्वारा राज्य सरकार की योजनाओं की सराहना के संबंध में कहा कि आप लोगों की बातें सुनकर मुझे काफी संतोष का अनुभव हो रहा है। किसानों के लिए हम जो करना चाहते थे उसमें सफल हुए हैं। ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ के तहत 5 हजार 700 करोड़ रुपए देने का वायदा, आधा से ज्यादा पूरा हो चुका है। शेष राशि भी आपको जल्दी ही मिल जाएगी। अनेक श्रोताओं ने लोकवाणी के माध्यम से बस्तर क्षेत्र के दूरस्थ अंचलों में सोलर लाईट, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, वनोपज संग्रहण से महिला स्व सहायता समूहों को मिल रहे लाभ से आ रहे बदलाव और कोरोना काल में आमचो रेडियो योजना के माध्यम से बच्चों को स्कूलों से जोड़े रखने में मिल रही सफलता की जानकारी दी।

बिजली ही नहीं, शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य सुविधाओं की रौशनी भी पहुंची बस्तर

    मुख्यमंत्री ने इस संबंध में कहा कि हमने वायदा किया था कि बस्तर में विकास की जो नई शुरुआत होगी, वह आपसी समझ, आपसी विश्वास की बुनियाद पर होगी। घर और गांव रोशन हो गये हैं, तो मन को बहुत संतोष हुआ। बस्तर के दूरस्थ अंचल में 11 हजार 886 घरों में क्रेडा द्वारा बिजली पहुंचायी गयी। बिजली ही नहीं, शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य सुविधाओं की रौशनी भी बस्तर अंचल में पहुंचायी गई है। सुकमा जिले के जगरगुंडा नक्सल प्रभावित गांव में 13 साल बंद स्कूल चालू हो गये। बस्तर ने कुपोषण मुक्ति की अलख जगाई। मुख्यमंत्री सुपोषण योजना बनाई गई और एक साल में पूरे प्रदेश में कुपोषण की दर 13.79 प्रतिशत कम हुई। तेंदूपत्ता संग्रहण पारिश्रमिक बढ़ाने के साथ लघु वनोपज खरीदने का दायरा 7 से बढ़ाकर 31 किया। इससे छत्तीसगढ़ देश में सर्वाधिक वनोपज खरीदने वाला राज्य बन गए। मनरेगा कोरोना काल में तो यह लाइफ-लाइन बन गई और इसमें भी देश में सर्वाधिक काम देने का कीर्तिमान बना।

दन्तेवाड़ा में बनेगा मल्टीस्किल सेंटर
    
    लोहाण्डीगुड़ा में आदिवासी किसानों की जमीन वापसी से उपजा उत्साह प्रदेश में 200 फूड पार्क स्थापित करने का माध्यम बन गया। 101 फूडपार्क के लिए जमीन चिन्हांकित हो चुकी है। जेल में बंद करीब 900 आदिवासियों की मुक्ति सुनिश्चित की गई है। अब तो आमचो बस्तर की धमक भी सुनाई पड़ रही है। इमली, हल्दी, काजू, कॉफी को आप लोगों ने बस्तर ब्रांड बना दिया है। हम बोधघाट बहुद्देशीय परियोजना बनाएंगे और इंद्रावती नदी को बचाएंगे। भोपालपटनम में बांस आधारित कारखाना लगाएंगे। कोंडागांव में मक्का प्रसंस्करण करेंगे। दन्तेवाड़ा में मल्टीस्किल सेंटर स्थापित करेंगे। बस्तर कुपोषण मुक्त होगा, मलेरिया मुक्त होगा और हर तरह के अन्यायों से भी मुक्त होगा, यह मेरा वायदा है। नारायणपुर में उच्च क्षमता का ‘मोबाइल-टॉवर’ और जगदलपुर से हैदराबाद-रायपुर की हवाई कनेक्टिविटी से हालात और तेजी से बदलेंगे। अब बदलता हुआ बस्तर सब के सामने है और आप लोगांे की आवाजों की चहक, इसका सबसे बड़ा प्रमाण है।

वन अधिकार पत्र मिलने से वनांचल क्षेत्र में विकास की नई शुरूआत

    अनेक रेडियो श्रोताओं ने बताया कि वनांचल क्षेत्रों में वनवासियों को वन अधिकार पत्र और सामुदायिक वन अधिकार पत्र मिलने से वनांचल क्षेत्र में विकास की नई शुरूआत हो रही है। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में कहा कि वन अधिकार पत्र के दावों को खारिज करके जो अन्याय किया गया था, सरकार में आते ही उस पर कार्यवाही का निर्णय लिया गया। निरस्त दावों में से 40 हजार से ज्यादा लोगों को व्यक्तिगत पट्टे और 46 हजार सामुदायिक पट्टे दिए गए। सामुदायिक पट्टे देने के मामले में तो यह एक नई क्रांति हुई है। इस प्रकार प्रदेश में 4 लाख 87 हजार भू-अधिकार पट्टों के माध्यम से 51 लाख एकड़ भूमि का पट्टा दिया जा चुका है, जो देश में सर्वाधिक है। यह कार्य सिर्फ बस्तर ही नहीं, बल्कि प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हुआ है। इन वन अधिकार पट्टों से मिली जमीनों में, अब दर्जनों गांवों में खेती, पशुपालन, मछलीपालन तथा आजीविका के नये-नये काम हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कोरोना काल में शिक्षा दे रहे शिक्षकों-शिक्षिकाओं को दिया साधुवाद

    मुख्यमंत्री श्री बघेल ने लोकवाणी के माध्यम से बच्चों को कोरोना काल में नवाचारों के जरिए शिक्षा दे रहे समस्त शिक्षकों और शिक्षिकाओं को साधुवाद दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि नई सरकार ने 14 हजार 850 स्थाई शिक्षकों की भर्ती, पहिली तथा दूसरी कक्षा के बच्चों को 20 बोली-भाषाओं में द्विभाषी पाठ्यपुस्तकों का वितरण, स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश मिडियम स्कूल योजना के तहत 51 सरकारी आदर्श अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोलने जैसे बड़े निर्णय लिए। शिक्षाकर्मियों का संविलियन 2 वर्षों में पूरा करने का वायदा भी निभाया है।

            श्री बघेल ने कहा कि कोरोना संकट काल में बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए पहले ‘पढ़ाई तुंहर द्वार’ योजना शुरू की। जिसमें 22 लाख बच्चे और 2 लाख शिक्षक-शिक्षिकाएं जुड़े। जहां इंटरनेट कनेक्टीविटी को लेकर समस्याएं आईं तो ‘पढ़ाई तुंहर पारा’ योजना शुरू की। इस योजना में 22 हजार 916 शिक्षकों द्वारा 34 हजार 917 बसाहटों के पारे मोहल्लों में कक्षायें संचालित की जा रही है। जिसमें 7 लाख 48 हजार से ज्यादा बच्चे भौतिक दूरी और सुरक्षा के साथ पढ़ाई कर रहे हैं। 2 हजार 278 शिक्षक, 4 हजार 298 दुर्गम स्थानों में 72 हजार से अधिक बच्चों को पढ़ाई करा रहे हैं। इंटरनेट सुविधाविहीन स्थानों में ब्ल्यूटूथ के माध्यम से शिक्षण सामग्री प्रदाय किया गया है। बुल्टू के बोल के माध्यम से 26 हजार 522 लोगों को 55 हजार 748 आडियो सामग्री पढ़ाई के लिए भेजे गए। पारा-मोहल्ला में पढ़ाने वाले शिक्षकों को मिस्डकॉल गुरुजी, मोटरसायकल पर सिनेमा वाले बाबू जैसे नामों से लोकप्रियता मिल रही है।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को नए अवसर दिलाने के लिए प्रदेश में इंटरनेट ऑफ थिंग्स तथा रोबोटिक की प्रयोगशालाएं, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का पाठ्यक्रम सहित अनेक नये स्कूल-कॉलेज खोले गए हैं। कॉलेजों में भी स्थायी शिक्षकों की भर्ती की जा रही है। मेरा विश्वास है कि टीचर्स और बच्चे मिलकर प्रदेश में उपयोगी तथा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की नई क्रांति लाएंगे। एक श्रोता ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश में ‘महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय’ की स्थापना के लिए श्री बघेल को बधाई दी।


BIG BREAKING : छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी पीएल पुनिया आये कोरोना की चपेट में, कल किसान-मजदूर बचाओ रैली में हुए थे शामिल

BIG BREAKING : छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी पीएल पुनिया आये कोरोना की चपेट में, कल किसान-मजदूर बचाओ रैली में हुए थे शामिल

रायपुर | छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है | खबर मिली है कि छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी पीएल पुनिया कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। वे दो दिवसीय दौरे पर छत्तीसगढ़ आए थे। पुनिया के संक्रमित की पुष्टि होने के बाद प्रदेश के सियासी गलियारों में हड़कंप मचा हुआ है, क्योंकि वे चुनाव समिति की बैठक और किसान-मजदूर बचाओ वर्चुअल रैली में शामिल हुए थे।

जानकारी के अनुसार छग प्रभारी पीएल पुनिया का सैंपल जांच के लिए मेडिकल काॅलेज भेजा गया था, जहां उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुई। रिपोर्ट आने के पहले शाम की फ्लाइट से पुनिया दिल्ली रवाना हो गए। उनके संक्रमित होने और सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होने की वजह से संपर्क में आने वालों में हड़कंप मच गया है।

 

आज दिनांक 11 अक्टूबर का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज दिनांक 11 अक्टूबर का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज 11 अक्टूबर का राशिफल

मेष राशि :-

आज का दिन मिला-जुला रहेगा। व्यापार-धंधे में अच्छा मुनाफा और नौकरी में तरक्की के योग रहेंगे, लेकिन अनावश्यक खर्च की अधिकता रहेगी, जिससे तनाव बढ़ सकता है। आफिस के कामों में कीई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए धैर्य से काम करने की आवश्यकता है। क्रोध पर नियंत्रण और वाणी पर संयम रखकर बेवजह के विवादों को टाल सकेंगे। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, फिर भी खान-पान पर ध्यान रखें।

वृषभ राशि :-

आज का दिन अच्छा रहेगा। व्यापार लाभदायक रहेगा। कार्य में विस्तार की योजना बनाएंगे। सामूहिक रूप से काम करने से सफलता मिलेगी। कार्यभार की अधिकता रह सकती है। पारिवारिक जीवन में खुशियां रहेंगी। विद्यार्थियों और बेरोजगारों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। आर्थिक स्थिति अच्ची रहेगी। वाहन-आभूषण की खरीदारी कर सकते हैं। दाम्पत्य जीवन खुशहाल रहेगा। स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है।

मिथुन राशि :-

आज का दिन सामान्य रहेगा। कारोबार में मंदी देखने को मिल सकती है। कोई ऐसी योजना बनाएंगे, जिससे भविष्य में अच्छा मुनाफा कमाने की संभावना रहेगी। आर्थिक स्थिति भी सामान्य रहेगी। परिवार में कोई अच्छी खबर मिल सकती है। धार्मिक कार्यों में भागीदारी करेंगे, जिससे समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी। व्यापार में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। पुराने मित्रों से मुलाकात हो सकती है। परिजनों के साथ किसी विशेष यात्रा पर जा सकते हैं।

कर्क राशि :-

आज का दिन मिला-जुला रहेगा। कारोबार अच्छा रहेगा, लेकिन कार्यभार की अधिकता रहने से मन अशांत हो सकता है। ऑफिस में अपनी कड़ी मेहनत के कारण पदोन्नति हो सकती है। क्रोध पर नियंत्रण और वाणी पर संयम रखें, अन्यथा बेवजह विवाद में फंस सकते हैं। परिवार के किसी सदस्य से अनबन हो सकती है। फिजूलखर्ची पर नियंत्रण रखें। काम की अधिकता से थकान महसूस करेंगे। यात्रा पर जाने से बचें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

सिंह राशि :-

आज का दिन सामान्य रहेगा। धन प्राप्ति के नए मार्ग खुलेंगे। मेहनत करने वालों को सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। कारोबार अच्छा रहेगा। नौकरी में तरक्की के योग रहेंगे। कार्यभार अधिक रहने से थकान हो सकती है। आफिस के कार्यों में प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। उच्च अधिकारियों से बात करते समय संयम में रहें। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। परिजनों-मित्रों के साथ किसी यात्रा पर जा सकते हैं। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

कन्या राशि :-

आज का दिन अच्छा रहेगा। कारोबार में आर्थिक लाभ और नौकरी में तरक्की मिलने के योग रहेंगे। कठिन परिश्रम करने के बावजूद अपने लिए समय निकाल पाएंगे और परिवार वालों के साथ समय बिता सकेंगे। बच्चों के करियर के लिए परिवार में बुजुर्गों से परामर्श लेंगे। धार्मिक कार्यों में भाग ले सकते हैं। किसी बड़े समारोह में जाने का मौका मिलेगा। दाम्पत्य जीवन में छोटी-मोटी नोंक-झोंक हो सकती है। संभलकर अपनी बात अपने जीवनसाथी के सामने रखें।

तुला राशि :-

आज का दिन सामान्य रहेगा। कार्य विस्तार के लिए नई योजना शुरू कर सकते हैं। सभी कार्यों में सफलता मिलेगी और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। दिया धन वापस मिल सकता है। रिश्तेदारों की वजह से कुछ तनाव पैदा हो सकता है। क्रोध पर काबू रखें। अस्थिर स्वभाव के चलते अपने प्रिय के साथ आपके मतभेद हो सकते हैं। व्यापारी ऐसी योजना के भागीदार बनेंगे, जिससे करियर की दिशा बदल सकती है। स्वास्थ्य के मामले में दिन अच्छा रहेगा।

वृश्चिक राशि :-

आज का दिन मिला-जुला रहेगा। कोराबार में बड़ी सफलता हाथ लग सकती है। मन में उत्साह रहेगा और आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। मेहनत से किए गए प्रयास सफल होंगे। शेयर बाजार और प्रॉपर्टी में निवेश फायदेमंद रहेगा। कार्यभार की अधिकता रहेगी, जिससे मानसिक एवं शारीरिक थकान महसूस कर सकते हैं। क्रोध की अधिकता से परिवार में कलह होने की संभावना रहेगी। स्वास्थ्य का ध्यान रखें और यात्रा पर जाने से बचें।

धनु राशि :-

आज का दिन अच्छा रहेगा। कारोबार में अच्छा मुनाफा रहेगा। आकस्मिक धनप्राप्ति के योग रहेंगे, जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। साहित्य लेखन में रूचि रहेगी। प्रेमीजनों और प्रिय व्यक्तियों का सानिध्य प्राप्त कर सकेंगे। आध्यात्मिकता की ओर झुकाव रहेगा। विद्यार्थियों के लिए अच्छा समय है। साहित्यिक चीजों को पढऩे में मन लगेगा, जिससे जीवन में आगे बढऩे के लिए नए विचार आ सकते हैं। अपने पार्टनर के लिए सरप्राइज पार्टी कर सकते हैं। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

मकर राशि :-

आज का दिन शुभ फलदायी रहेगा। कारोबार में अच्छा मुनाफा रहेगा। आर्थिक मामलों में ध्यान देंगे और सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। हालांकि, कार्यभार की अधिकता भी रहेगी, लेकिन कार्यों में सफलता मिलने से मन प्रफुल्लित रहेगा। शारीरिक और मानसिक रूप से थकान का अनुभव कर सकते हैं। परिवार और करियर के बीच संतुलन बनाकर चलना होगा। किसी नये बिजनेस की शुरुआत करना अच्छा रहेगा। जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं।

कुम्भ राशि :-

आज का दिन अच्छा रहेगा। व्यक्तिगत कार्यों में सफल होंगे और कारोबार विस्तार की योजना बना सकते हैं। बेरोजगारों को नौकरी के अवसर मिलेंगे। सोचे हुए कार्य आसानी से पूरे कर सकते हैं। निवेश से अच्छा मुनाफा मिल सकता है। कार्यों में सफलता और धनलाभ की स्थिति रहने से दिन खुशनुमा रहेगा। परिवार का माहौल भी अच्छा रहेगा। स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें और खान-पान पर ध्यान दें। 

 

मीन राशि :-

आज का दिन सामान्य रहेगा। कारोबार विस्तार की नई योजनाएं बनेंगी और उनमें सफलता भी मिलेगी। कोई नई जिम्मेदारी भी मिल सकती है। ऑफिस और बिजनेस का ज्यादातर काम निपट जाएगा। अधिकारियों का पूरा सहयोग मिलेगा। यात्रा का कार्यक्रम भी बन सकता है। परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है। प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। 

 
BIG BREAKING : राजधानी रायपुर में 328 समेत प्रदेश में 2688 नए कोरोना मरीजों की हुई पहचान, 7 कोरोना मरीजों की हुई मौत

BIG BREAKING : राजधानी रायपुर में 328 समेत प्रदेश में 2688 नए कोरोना मरीजों की हुई पहचान, 7 कोरोना मरीजों की हुई मौत

रायपुर छत्तीसगढ़ प्रदेश में आज कुल 2688 नए कोरोना मरीजों की पहचान की गई है | जिसमे जिला रायपुर से सर्वाधिक 328 मरीज, दुर्ग से 112, राजनांदगांव से 138, बालोद से 53, बेमेतरा से 45, कबीरधाम से 67, धमतरी से 94, बलौदा बाजार से 96, महासमुंद से 70, गरियाबंद से 47, बिलासपुर से 148, रायगढ़ से 209, कोरबा से 257, जांजगीर-चांपा से 268, मुंगेली से 32, जीपीएम से 9, सरगुजा से 48, कोरिया से 51, सूरजपुर से 34, बलरामपुर से 31, जशपुर से 23, बस्तर से 130, कोंडागांव से 72, दंतेवाड़ा से 50, सुकमा से 62, कांकेर से 112, नारायणपुर से 8, बीजापुर से 93, अन्य राज्य से 1 मरीज शामिल है । आज प्रदेश में कुल 2404 कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ्य होने के उपरांत अपने घर लौटे है | राज्य में आज कुल 7 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है | प्रदेश में अब कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 27369 है |

न्यूज़ बुलेटिन : देखें आज 10 अक्टूबर की दिन भर की बड़ी खबरें

न्यूज़ बुलेटिन : देखें आज 10 अक्टूबर की दिन भर की बड़ी खबरें

सम्बंधित न्यूज़ को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए हेड लाइन पर क्लिक करें....... 

बड़ी खबर : राजधानी में ड्रग्स कारोबार से जुड़े और दो आरोपी गिरफ्तार, अब तक कुल 09 आरोपी किए गए है गिरफ्तार

कलेक्टर बंगला में जहरीले सांपों के निकलने का सिलसिला जारी, सुरक्षा कर्मी की गन के नीचे बैठा था कोबरा 

हाथरस कांड में नक्सल कनेक्शन सामने आने के बाद मचा हड़कंप, पीड़िता के घर नकली भाभी बनकर नक्सली महिला रच रही थी साजिश

अभिनेता सौमित्र चटर्जी की तबीयत बिगड़ी, आईसीयू में भर्ती 

अस्पताल से कोरोना मरीज ने लगाई छलांग हुई मौत, अस्पताल परिसर में मची अफरा तफरी 

दुर्ग पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी : इंश्योरेंस कंपनी का अफसर बनकर 10 लाख की ठगी करने वाले ठग को दिल्ली से किया गिरफ्तार 

प्रशिक्षु IPS अंकिता शर्मा बनीं रायपुर की नगर पुलिस अधीक्षक 

भाई-बहन का रिश्ता हुआ शर्मसार: 3 नाबालिग चचेरे भाइयों ने 12 साल की लड़की से 5 माह तक किया दुष्कर्म

चूहा बना हादसे की वजह, कार की चपेट में आई युवती

रायपुर में युवा कारोबारी ने अपने जन्मदिन के दिन की आत्महत्या, मौके पर पहुंची पुलिस 

 

बड़ी खबर छत्तीसगढ़: बुजुर्ग महिला की गला दबाकर हत्या, पति को मरा समझ भागे आरोपी

क्रिकेट जगत के लिए दुखद खबर: पूर्व रणजी ट्राफी खिलाड़ी ने की आत्महत्या, पढ़े पूरी खबर

बड़ी खबर : राजधानी में ड्रग्स कारोबार से जुड़े और दो आरोपी गिरफ्तार, अब तक कुल 09 आरोपी किए गए है गिरफ्तार

बड़ी खबर : राजधानी में ड्रग्स कारोबार से जुड़े और दो आरोपी गिरफ्तार, अब तक कुल 09 आरोपी किए गए है गिरफ्तार

रायपुर | ड्रग्स कारोबार से जुड़े और 02 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इनमें एक आरोपी राजधानी रायपुर का निवासी है एवं दूसरा बिलासपुर का रहने वाला है। इससे पूर्व पुलिस ने 7 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है, जिनके पास से 15 लाख रूपये कीमत की एम.डी.एम.ए. नामक ड्रग्स बरामद किया जा चुका है। इस तरह अब तक कुल 9 आरोपियों को इस मामले में गिरफ्तार किया गया है। 

पढ़ें : रायपुर में युवा कारोबारी ने अपने जन्मदिन के दिन की आत्महत्या, मौके पर पहुंची पुलिस 

पुलिस अधिकारियों ने मीडिया को जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि एमडीएमए ड्रग्स रैकेट का एक पूर्व खुलासा किया गया था, जिसमें 7 आरोपियों अभिषेक शुक्ला उर्फ  डेविड, मोह. मिन्हाज उर्फ  हनी, एलेन सोरेन, रोहित आहूजा, राकेश अरोरा उर्फ  सोनू, अब्दुल अजीम उर्फ  सद्दाम, लक्ष्मण गाईन पिता सुधांशु गाईन को गिरफ्तार कर उनके पास से 99 ग्राम एमडीएमए ड्रग्स बरामद किया गया था। ये सभी आरोपी बिलासपुर जिले के रहने वाले है।
 
 
पुलिस ने आरोपियों से पूछताछ के बाद और 02 आरोपी गौरव शुक्ला पिता वेद प्रकाश शुक्ला 27 वर्ष निवासी हेमू नगर तोरवा बिलासपुर और आशीष जोशी पिता जोगराज जोशी 36 वर्ष निवासी इशिता पैराडाईज न्यू राजेन्द्र नगर रायपुर को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों के कब्जे से 03 नग मोबाईल फोन जप्त किया गया है। गिरफ्तार आरोपी गौरव शुक्ला एवं आशीष जोशी से भी इस काले कारोबार से जुड़े अन्य लोगों के संबंध में लगातार पूछताछ की जा रही है, पूछताछ के आधार पर इस काले कारोबार से जुड़े अन्य लोगों के नाम भी सामने आ सकते है।  
 
 रायपुर में युवा कारोबारी ने अपने जन्मदिन के दिन की आत्महत्या, मौके पर पहुंची पुलिस

रायपुर में युवा कारोबारी ने अपने जन्मदिन के दिन की आत्महत्या, मौके पर पहुंची पुलिस

रायपुर। राजधानी के एक युवा कारोबारी नोहर साहू ने आज अपने जन्मदिन के ही दिन आत्महत्या कर ली। राजधानी के फुंडहर इलाका निवासी नोहर साहू का टेंट हाउस का काम था। महज 25 साल के इस युवा व्यापारी ने आज अपने ही घर के कमरे में फांसी लगा ली। इस घटना के बाद पूरा परिवार सदमे में है, जिसकी वजह से खुदकुशी की सही वजह का पता नहीं चल पाया है। घटना की सूचना के बाद तेलीबांधा पुलिस मौके पर पहुंच चुकी है। उसने कोई सुसाइडल नोट छोड़ा है या नहीं, इस संबंध में भी जानकारी सामने नहीं आई है। बहरहाल पुलिस की तफ्तीश जारी है।
 
 आंख में मिर्ची पावडर डालकर महिला से लूट, नदी किनारे से लकड़ी लेने गई थी महिला

आंख में मिर्ची पावडर डालकर महिला से लूट, नदी किनारे से लकड़ी लेने गई थी महिला

रायपुर। लकड़ी का गठ्ठा लेकर आ रही महिला के ऑख में मिर्ची पावडर डालकर सोने का पांच पत्ती लाकेट लूटकर बाईक सवार फरार हो गया। घटना की रिपोर्ट मुजगहन थाने में दर्ज की गई है। 

 
मिली जानकारी के अनुसार ग्राम काठाडीह रायपुर निवासी भामा यादव 61 वर्ष पति घसिया राम यादव ने रिपोर्ट दर्ज करायी है कि प्रार्थिया शुवक्रवार को नदी किनारे से लकड़ी ईक्टठा कर गठ्ठा बनाकर वापस अपने घर काठाडीह जा रही थी,इसी दौरान एक लड़का मोटरसाइकिल से उसका पीछा करते हुये सामने आकर रुक गया व महिला कुछ समझ पाती इससे पहले वह अपने पास रखा मिर्ची पावडर उसके ऑख में डाल गले में पहना सोने की पांच पत्ती की लाकेट कीमत 20 हजार रुपयें को छीनकर फरार हो गया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात बाईक सवार के खिलाफ धारा 392 के तहत लूट का मामला दर्ज कर लिया है। 
 कलेक्टर बंगला में जहरीले सांपों के निकलने का सिलसिला जारी, सुरक्षा कर्मी की गन के नीचे बैठा था कोबरा

कलेक्टर बंगला में जहरीले सांपों के निकलने का सिलसिला जारी, सुरक्षा कर्मी की गन के नीचे बैठा था कोबरा

कोरबा। कलेक्टर बंगला में जहरीले सांपों के निकलने का सिलसिला जारी है। एक सुरक्षा कर्मी की गन के नीचे बैठे डार डोमी पर नजर पडऩे के साथ कर्मी हरकत में आ गया। बाद में उसे रेस्क्यू किया गया। इससे पहले भी यहां कई सर्पो को पकड़ा जा चुका है।

शनिवार की सुबह सुरक्षा में तैनात एक गन मैन उस समय बड़े हादसा का शिकार होने से बच गए। कलेक्टर बंगला परिसर में तैनात सिपाहियों के और बैठे के लिए रूम हैं जहा सभी अपनी बारी-बारी से ड्यूटी में रहने पर अपना सामान रखते हैं। उसी कड़ी में एक गन मैन जब अपना गन बिस्तर से उठाने गए तभी उनके होस उड़ गए। एक जहरीला सांप उसके गन के नीचे बैठा था पास में रखे कपड़े को हटाते ही उस सांप ने जोर से फनकार मारा तो समझ आया की यह स्प्लेक्टेड कोबरा सांप हैं। वो तत्काल उस रूम से बाहर आगा। जिसके बाद जितेंद्र सारथी को इस बात की सूचना दी गई। सारथी कुछ पल में ही कलेक्टर बंगला पहुंचे और संबंधित जगह का जायजा लिया। वहां सांप बिस्तर में बैठा था और पास में ही गन रखा हुआ था। स्नेक केचर ने बड़ी आसानी से उसको कुछ पल में अपने काबू में कर लिया। बताया कि यह स्प्लेकटेड कोबरा साप हैं जो काफी जहरीला होता हैं। जिसको हिन्दी में नाग, गेहुवां, गेहुवन, डोमी बोलते हैं, सर्प के रेस्क्यू किये जाने के बाद ड्यूटी में तैनात सभी लोगों ने राहत की सांस ली।
 चूहा बना हादसे की वजह, कार की चपेट में आई युवती

चूहा बना हादसे की वजह, कार की चपेट में आई युवती

कोरबा। केसीसी कॉलेज बुधवारी क्षेत्र में आज सुबह आवाजाही के दौरान झारखंड पासिंग एक कार बेकाबू हो गई। चूहे की वजह से यह सब हुआ। कार की चपेट में राह चलती युवती आ गई और घायल हो गई। उसे आसपास के लोगों ने जिला अस्पताल भिजवाया। पीडि़ता का उपचार जारी है।

 
झारखंड के रांची परिवहन जिले में पंजीकृत कार संख्या जेएच 01 एल 4317 आज सुबह हादसे का शिकार हो गई। इस कार को एक युवती चला रही थी। जैसे ही वह केसीसी कॉलेज के पास पहुंची। एक चूहा उसके पैर में आ गया। संभवत: उसकी उपस्थिति पहले से ही कार में थी। अचानक हुई इस हरकत से युवती हड़बड़ा गई।
 
 
चूहे को झटकने के फेर में गाड़ी अनियंत्रित हो गई। इस रास्ते पर चल रही एक युवती कार की चपेट में आने के साथ उछल कर बोनट पर आ गई। बताया गया कि उसका सिर कार के शीशे से जा टकराया। घटना में राहगीर युवती घायल हो गई। आसपास के लोगों ने इस नजारे को प्रत्यक्ष देखा और वाहन चालक से जानकारी ली। आनन-फानन में पीडि़ता को अस्पताल भिजवाया गया। इस दौरान खोजबीन के साथ वह चूहा भाग निकला जो हादसे की वजह बना। वस्तुस्थिति से पुलिस को अवगत करा दिया।
कांकेर घटना के संबंध में पत्रकारों के जांच दल ने मुख्यमंत्री को सौंपी रिपार्ट, सीएम ने बस्तर आईजी को दिए कार्रवाई के निर्देश

कांकेर घटना के संबंध में पत्रकारों के जांच दल ने मुख्यमंत्री को सौंपी रिपार्ट, सीएम ने बस्तर आईजी को दिए कार्रवाई के निर्देश

रायपुर। मुख्यमंत्री से आज यहां उनके निवास कार्यालय में कांकेर पत्रकारों के साथ हुई घटना से संबंधित तथ्यों के अन्वेषण के लिए राज्य शासन द्वारा गठित की गई उच्च स्तरीय जांच दल ने मुलाकात कर उन्हें अपनी रिपोर्ट सौंप दी। मुख्यमंत्री ने बस्तर के पुलिस महानिरीक्षक को जांच रिपोर्ट भेजते हुए इसका परीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

 
इस अवसर पर पत्रकारों की उच्च स्तरीय जांच दल के अध्यक्ष राजेश जोशी, संपादक नवभारत रायपुर के साथ ही जांच दल के सदस्य अनिल द्विवेदी, सम्पादक आज की जनधारा रायपुर, सुरेश महापात्र सम्पादक बस्तर इम्पेक्ट दंतेवाड़ा, शगुफ्ता शीरीन सहायक संपादक, राष्ट्रीय हिन्दी मेल और रूपेश गुप्ता संवाददाता स्वराज्य एक्सप्रेस रायपुर उपस्थित थे। मुख्यमंत्री को सौंपी गई जांच रिपोर्ट में 16 पेज का मूल प्रतिवेदन तथा 450 पेज के अन्य दस्तावेज शामिल है।

 जाँच की पूरी रिपोर्ट पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

 अवैध प्लाटिंग को लेकर सजग रहें राजस्व अधिकारी, सूचना मिलते ही अविलंब करें कार्रवाई: कलेक्टर

अवैध प्लाटिंग को लेकर सजग रहें राजस्व अधिकारी, सूचना मिलते ही अविलंब करें कार्रवाई: कलेक्टर

दुर्ग। अवैध प्लाटिंग के मामलों पर सजग निगरानी रखें। ऐसी सूचना मिलते ही अविलंब कार्रवाई करें। यह निर्देश कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से राजस्व न्यायालय के कार्यों की गति मंद पड़ी है। ऐसे में बहुत जरूरी हो गया है कि मामले त्वरित रूप से निपटाएं जाएं। इसके लिए राजस्व कोर्ट का बिना बाधित हुए चलना बेहद आवश्यक है।
 
 
एसडीएम इस संबंध में समन्वय कर व्यवस्था बनाएं। अधिकारियों ने बताया कि एक माह में 5739 प्रकरण विचारार्थ आए थे। इनमें से 5000 निराकृत हुए। कलेक्टर ने कहा कि बैकलॉग मामले भी जल्द निपटा लें। उन्होंने कहा कि 15 नवंबर तक 1 वर्ष से अधिक समय के लंबित प्रकरण निपटा लें। उन्होंने कहा कि एसडीएम कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर सजग रहें। इस संबंध में नियमित रूप से अद्यतन जानकारी एडीएम को उपलब्ध कराते रहें।

 
इस दौरान हमेशा की तरह पुलिस के साथ बेहतर समन्वय से कार्य होता रहे। कलेक्टर ने कहा कि प्रतिवेदन हमेशा अभिमत के साथ भेजें ताकि निर्णय लेने में आसानी हो। उन्होंने कहा कि शासन ने किसानों को सुविधा प्रदान करने धरसा विकास कार्यक्रम आरंभ करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में राजस्व अधिकारियों को जो निर्देश दिए गए हैं। उन पर तय समय में कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि धान खरीदी के दौरान किसानों को किसी तरह की दिक्कत नहीं होनी चाहिए।
 
 
उन्होंने कहा कि गौठान से संबंधित जो प्रकरण राजस्व अधिकारियों को आते हैं उन पर अविलंब कार्रवाई करें। उन्होंने सभी एसडीएम से कहा कि मत्स्यपालन को बढ़ावा देने के लिए हितग्राहियों का चिन्हांकन किया जा रहा है। इसके लिए समन्वय करें। इसके साथ ही उन्होंने कोरोना मैनेजमेंट को लेकर भी चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों से कार्य के दौरान संक्रमण की आशंका को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का हमेशा ध्यान रखने कहा। बैठक में अपर कलेक्टर प्रकाश सर्वे और बीबी पंचभाई सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
 भाई-बहन का रिश्ता हुआ शर्मसार: 3 नाबालिग चचेरे भाइयों ने 12 साल की लड़की से 5 माह तक किया दुष्कर्म

भाई-बहन का रिश्ता हुआ शर्मसार: 3 नाबालिग चचेरे भाइयों ने 12 साल की लड़की से 5 माह तक किया दुष्कर्म

अहमदाबाद। गुजरात के नवसारी से दुष्कर्म की एक शर्मनाक घटना सामने आई है, जहां न सिर्फ भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को कलंकित किया, बल्कि यह सोचने पर भी मजबूर कर दिया कि आखिर समाज किस दिशा में जा रहा है।

दरअसल, यहां तीन नाबालिग चचेरे भाइयों ने 12 साल की लड़की के साथ 5 माह तक कथित तौर पर बलात्कार किया। जब लड़की को पेट में दर्द की शिकायत होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया तब पता चला कि वह 4 माह की गर्भवती है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्‍स के मुताबिक पुलिस ने बताया कि लड़की के साथ पहली बार उसके एक भाई ने बलात्कार किया। जब इसकी जानकारी दो 2 अन्य चचेरे भाइयों को लगी तो उन्होंने भी लड़की को धमकाकर उसके साथ दुष्कर्म किया। पुलिस के मुताबिक चूंकि आरोपी 18 साल से कम उम्र के हैं अत: उनके खिलाफ POCSO एक्ट के अंतर्गत मामला दर्ज कर लिया गया है।
भाजपा मोदी सरकार में बढ़ती दुष्कर्म की घटनाओं से महिलाओं में भय व्याप्त, आत्म सम्मान घटा - काँग्रेस

भाजपा मोदी सरकार में बढ़ती दुष्कर्म की घटनाओं से महिलाओं में भय व्याप्त, आत्म सम्मान घटा - काँग्रेस

रायपुर | भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रमन सिंह, पूर्व मंत्रीगण अजय चंद्राकर, राजेश मूणत, बृजमोहन अग्रवाल के दुष्कर्म को लेकर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुए छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी वरिष्ठ प्रवक्ता घनश्याम राजू तिवारी ने कहा कि, भाजपाई दुष्कर्म की घटनाओं पर झूठे आंकड़े, सरकार पर आरोप एवं राजनीतिक बयानबाजी को ही इतिश्री समझते हैं, राजनीतिक स्वार्थ के चलते प्रदेश भाजपाई कर रहे स्तरहीन राजनीति।

पढ़ें : दुर्ग पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी : इंश्योरेंस कंपनी का अफसर बनकर 10 लाख की ठगी करने वाले ठग को दिल्ली से किया गिरफ्तार 


प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता घनश्याम राजू तिवारी ने कहा कि अपराधिक घटनाओं पर प्रदेश सरकार गंभीर एवं संवेदनशील है, किसी भी घटनाओं पर अपराधी बक्से नहीं जा रहे हैं चाहे वह कोई भी हो।

पढ़ें : अस्पताल से कोरोना मरीज ने लगाई छलांग हुई मौत, अस्पताल परिसर में मची अफरा तफरी 

रमन सिंह वर्तमान भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष है एवं छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रहे है, उनके मन्त्रिण्डल में भ्रष्टाचार, कमीशनखोरी के सहयोगी रहे अजय चंद्राकर, राजेश मूणत, बृजमोहन अग्रवाल जिस तरह धनोरा प्रकरण पर सरकार को कोसने का कार्य कर रहे वह राजनीतिक लोलुपता से कम नही क्योकि उक्त घटना के अपराधी पकड़े जा चुके है जिम्मेदारों पर कार्यवाही हुई है।
 
 
केंद्रीय सत्तारूढ़ दल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रमन सिंह देश मे बढ़ रहे गैंग रेप,बलात्कार, अमानवीय कृत्यों ओर उसके बाद हत्या की घटनाओं पर संवेदना व्यक्त करना भी जरूरी नही समझते पर छग में चिंताये भयावह बताने में संकोच नही करते ये कैसी राजनीति है। केंद्र सरकार की निष्क्रियता, लापरवाही ओर हाथरस उत्तरप्रदेश की घटनाओं में आरोपियों के संरक्षक बनने से देश्वयापि महिलाओं में भय का वातावरण निर्मित है, मातृशक्तियो का आत्मसम्मान लगातार घट रहा है।

 
2014 लोकसभा चुनाव भाजपा प्रधानमंत्री पद के दावेदार रहे और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा था देश में बेटियां महिलाएं सुरक्षित नहीं हम सत्ता पर आए तो यह सारी घटनाएं बंद होगी मातृशक्ति का सम्मान भाजपा करना जानती है ,आखिर हुआ क्या उत्तर प्रदेश हाथरस,भदोही, बलरामपुर, कठुवा, उन्नाव जैसी घटनाएं जहां बहुत से संदेह है, उन घटनाओं से पीड़ित परिजनों को न्याय नहीं मिला, अच्छे दिनों के वायदे 15 लाख प्रत्येक भारतीय के खाते में जमा, कर मुक्त भारत जैसी बड़ी-बड़ी बातों की तरह ही नारी शक्ति नारी अस्मिता लगातार आज देश में छिन्न-भिन्न हो रही है।
 
 भारतीय मुसलमानों को लेकर संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कही ये बड़ी बात, पढ़े पूरी खबर

भारतीय मुसलमानों को लेकर संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कही ये बड़ी बात, पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक ने कहा है कि भारतीय मुसलमान दुनिया में सबसे अधिक संतुष्ट हैं और किसी तरह का अलगाववाद सिर्फ उन लोगों द्वारा फैलाया जाता है, जिनके निजी हित प्रभावित होते हैं। संघ प्रमुख भागवत ने कहा, मुगल शासक अकबर के खिलाफ मेवाड़ के राजा महाराणा प्रताप की सेना में कई मुस्लिम लड़ रहे थे। भारत की यह परंपरा रही है कि जब देश की संस्कृति पर हमला होता है, तो सभी धर्मों के लोग एकजुट हो जाते हैं। जब भारतीयता की बात आती है तो सभी धर्मों के लोग एक साथ हो जाते हैं। 

भागवत ने इस बात पर आश्चर्य व्यक्त किया कि क्या दुनिया में कोई दूसरा उदाहरण है, जहां लोगों पर शासन करने वाले किसी विदेशी धर्म का अस्तित्व वर्तमान में बचा हुआ हो? उन्होंने कहा कि ऐसा कहीं नहीं है। ऐसा सिर्फ भारत में है। भारत के विपरीत पाकिस्तान ने अन्य धर्मावलंबियों को अधिकार नहीं दिया है। 

भागवत ने कहा कि हमारा संविधान यह नहीं कहता है कि यहां सिर्फ हिंदू रह सकते हैं या यदि आपको यहां रहना है, तो हिंदुओं की श्रेष्ठता स्वीकार करनी होगी। यह हमारे राष्ट्र की प्रकृति है। यह अंतर्निहित स्वभाव ही हिंदू कहलाता है। हिंदू का इस बात से कोई लेना-देना नहीं है कि कौन किसकी पूजा करता है। 

संघ प्रमुख ने कहा कि जब भी भारत और इसकी संस्कृति के लिए त्याकग और इसके रक्षा की भावना जगती है... पूर्वजों के प्रति गौरव की भावना बलवती होती है तो सभी धर्मों के बीच की दूरी खत्मी हो जाती है। ऐसे में सभी धर्मों के लोग एक साथ उठ खड़े होते हैं। भागवत ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण केवल परंपरागत उद्देश्यों के लिए नहीं है। यह राष्ट्रीय मूल्यों और चरित्र का प्रतीक है। 

संघ प्रमुख ने कहा कि सच्चाकई यह है कि इस देश के लोगों के मनोबल तोड़ने के लिए और सांस्कृमतिक मूल्योंा का दमन करने के लिए मंदिरों को तोड़ा गया। यही वजह है कि लंबे समय से हिंदू समाज मंदिरों का पुनर्निर्माण चाहता था। आक्रांताओं द्वारा हमारे जीवन को त्रस्त किया गया। हमारे आदर्श भगवान श्रीराम के मंदिर को गिराकर हमें अपमानित किया गया। आज हम फि‍र से इसका पुनर्निर्माण करना चाहते हैं और विस्तार करना चाहते हैं, इसी के चलते भव्य मंदिर बनाया जा रहा है।
एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए Google ले कर आया है 6 नए फीचर्स, जानिए आप कैसे कर पाएंगे उनका उपयोग

एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए Google ले कर आया है 6 नए फीचर्स, जानिए आप कैसे कर पाएंगे उनका उपयोग

Google ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए 6 नए फीचर्स लाये हैं | ये फीचर्स ना केवल नए बल्कि पुराने वर्जन्स में भी आएंगे | ये नए एंड्रॉयड फीचर्स गूगल असिस्टेंट, डुओ फोन ऐप और बाकियों के लिए पेश किए गए हैं |

गूगल असिस्टेंट :-

अब आप इसे अपने स्मार्टफोन में ऐप्स को ओपन और सर्च करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं | उदाहरण के तौर पर बात करें तो आप 'हे गूगल, चेक न्यूज ऑन ट्विटर' ऐसा कह सकते हैं | इन कमांड्स को कस्टमाइज भी किया जा सकता है | गूगल असिस्टेंट के इस फीचर को आप आज से ही इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं |

गूगल Duo :-

गूगल ने अपने वीडियो कॉलिंग ऐप Duo में अब स्क्रीन शेयरिंग इनेबल कर दिया है | ऐसे में अब Duo से वीडियो कॉलिंग के दौरान आप अपने फोन की स्क्रीन शेयर कर सकते हैं | साथ ही गूगल ने वीडियो मैसेज के लिए ऑटोमैटिक कैप्शन्स भी ऐड किए हैं | ये उनके ज्यादा काम आएगा जिन्हें सुनने में दिक्कत है |

गूगल फोन ऐप :-

गूगल ने पिछले महीने ये घोषणा की थी कि कंपनी का फोन ऐप स्पैम कॉलर्स को रोकेगा और आपको ये बताएगा कि कौन कॉल कर रहा है | गूगल अब इस फीचर को एंड्रॉयड 9 और इससे ऊपर के वर्जन में चलने वाले सारे एंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए ला रहा है | जिनके पास गूगल फोन ऐप बाय डिफॉल्ट नहीं है वो प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं |

साउंड नोटिफिकेशन :-

एंड्रॉयड में एक नया फीचर 'साउंड नोटिफिकेशन' भी ऐड किया गया है | ये आपको आपके आसपास की महत्वपूर्ण और अलार्मिंग नॉयजेज के लिए अलर्ट भेजेगा | साउंड नोटफिकेशन्स, आपके आसपास फायर अलार्म, डोर नॉकिंग या किसी हाउसहोल्ड अप्लायंस की बीपिंग डिेटेक्ट करते ही फ्लैश और वाइब्रेट होंगे और पुश नोटिफिकेशन्स सेंड करेंगे | इसे वियर OS स्मार्टवॉच पर भी सेट किया जा सकता है और ये लाइव ट्रांसक्राइब ऐप के साथ उपलब्ध है |

Google एक्शन ब्लॉक ऐप :-

कॉग्निटिव डिसेबिलिटी और एज-रिलेटेड कंडीशन वाले लोगों के लिए Google के एक्शन ब्लॉक ऐप का उपयोग अब शॉर्ट फ्रेज कम्यूनिकेट करने के लिए किया जा सकता है | Action Blocks को हजारों पिक्चर कम्यूनिकेशन सिंबल के साथ अपडेट भी किया गया है | साथ ही गूगल ने ऐप में जापानी, फ्रेंच, जर्मन और इटैलियन के लिए सपोर्ट भी ऐड किया है |

गूगल टीवी :-

नए क्रोमकास्ट की लॉन्चिंग के साथ गूगल टीवी को पेश किया गया था | गूगल, प्ले मूवीज एंड टीवी को गूगल टीवी में रिब्रांड कर रहा है | अब अपडेटेड ऐप को US में एंड्रॉयड फोन्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है | गूगल ने UI को अपडेट किया है |

 

प्रशिक्षु IPS अंकिता शर्मा बनीं रायपुर की नगर पुलिस अधीक्षक

प्रशिक्षु IPS अंकिता शर्मा बनीं रायपुर की नगर पुलिस अधीक्षक

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के एसएसपी अजय यादव ने तीन प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारियों को सीएसपी पद की जिम्मेदारी सौंपी है। आईपीएस अंकिता शर्मा को कोतवाली का नया सीएसपी (नगर पुलिस अधीक्षक) बनाया गया है।

इसके अतिरिक्त दो और आईपीएस अफसरों को सीएसपी पद की कमान सौंपी गई है। सभी अफसर हैदराबाद पुलिस अकादमी से दूसरे चरण की ट्रेनिंग पूरी कर लौटे हैं। आईपीएस अक्षय कुमार को उरला और आईपीएस अंजनेय वाष्र्णेय को आजाद चौक थाने का सीएसपी बनाया गया है। तीनों अफसरों की नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए हैं। सभी की नियुक्तियां अस्थाई तौर पर की गई हैं। 

 
रोटरी क्लब ऑफ़ रायपुर ग्रेटर के नए क्लब अध्यक्ष बने ऋषि गुप्ता, पढ़ें पूरी खबर

रोटरी क्लब ऑफ़ रायपुर ग्रेटर के नए क्लब अध्यक्ष बने ऋषि गुप्ता, पढ़ें पूरी खबर

रायपुर | रोटरी क्लब ऑफ़ रायपुर ग्रेटर द्वारा ज़ूम एप्प में आयोजित ऑनलाइन मीटिंग में ऋषि गुप्ता को वर्ष 2020-21 के लिए क्लब का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। बैठक में सभी ने अपने अपने विचार रखे तथा सर्व सम्मति से क्लब के भूतपूर्व अध्यक्षो एवं बोर्ड के सभी डायरेक्टरो ने ऋषि गुप्ता के नाम पर अध्यक्ष पद के लिए एकमत होकर सहमति जताई । कार्यक्रम का संचालन के. पाणिग्रही एवं धन्यवाद ज्ञापन सचिव अमित अग्रवाल ने किया । ज्ञात हो कि डॉ एस के शर्मा के असामयिक निधन के कारण क्लब अध्यक्ष पद का स्थान रिक्त हो गया था । इस अवसर पर अमित अग्रवाल, के. पाणिग्रही, किशोर जादवानी, हरजीत सिंह हुरा, रंजन नाथानी, मुनीश सग्गर, सुशील बड़वानी, अनिल श्रीवास्तव, राजेंद्र सुराना, राज दुबे, हेमंत अग्रवाल, विवेक रंजन गुप्ता, सतीश अग्रवाल, संकल्प वरवंडकर, रविकांत यादव, बसंत अग्रवाल, शिरीष शर्मा, राहुल जाधव, विनय अग्रवाल, अजय तिवारी, रितेश जिंदल, मिथलेश भुमारकर एवं क्लब के सभी पदाधिकारीगण उपस्थित थे ।

दुर्ग पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी : इंश्योरेंस कंपनी का अफसर बनकर 10 लाख की ठगी करने वाले ठग को दिल्ली से किया गिरफ्तार

दुर्ग पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी : इंश्योरेंस कंपनी का अफसर बनकर 10 लाख की ठगी करने वाले ठग को दिल्ली से किया गिरफ्तार

भिलाई | प्रदेश के दुर्ग जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है | खबर मिली है कि दुर्ग पुलिस ने दिल्ली से एक शातिर ठग को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार पकड़े गए आरोपी ने इंश्योरेंस कंपनी का अफसर बनकर एक व्यक्ति से 10 लाख रुपए की ठगी की थी। पुलिस को उसके पास से फर्जी नामों से खोले गए बैंक अकाउंट नंबर और तमाम दस्तावेज बरामद हुए हैं। पुलिस उसके एक और साथी की तलाश कर रही है।

जानकारी के मुताबिक, दुर्ग के पद्मनाभपुर निवासी शंकर राव कटारे ने साल 2013 में एलआईसी से एक इंश्योरेंस पॉलिसी ली थी। जुलाई-अगस्त में उनके पास अलग-अलग नंबरों से कॉल आया। कॉल करने वालों ने अपना नाम आलोक शर्मा और आशीष शर्मा बताया। साथ ही कहा कि वे इंश्योरेंस ऑफिसर हैं। पॉलिसी अपडेट कराने से ज्यादा फायदा होगा।

 

6 अलग-अलग खातों में ट्रांसफर कराए गए रुपए
उनकी बातों में आकर शंकर राव ने बताए गए खातों में कई बार में 10 लाख रुपए जमा कर दिए। ठगी का पता चलते पर 23 अगस्त को एफआईआर दर्ज कराई गई। पुलिस जांच में पता चला कि कॉल दिल्ली से किया गया और 6 अलग-अलग खातों में ट्रांसफर किए गए। इन रुपयों को दिल्ली के अलग-अलग एटीएस से निकाला गया।

 

आरोपियों के नाम और पते भी फर्जी निकले
इस पर पुलिस टीम दिल्ली पहुंची और नंबरों के आधार पर मयूर विहार फेज-1 से आशीष शर्मा को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में पता चला कि आशीष का असली नाम विराज गुप्ता है और वह न्यू अशोक नगर पूर्वी दिल्ली का रहने वाला है। वह अपने साथी दीपक मेहता उर्फ आलोक शर्मा के साथ मिलकर ठगी कर रहा था। दोनों ने फर्जी नामों से ही खाते खोले।

 

12 मोबाइल, 14 डेबिट-क्रेडिट कार्ड, फर्जी पैन व वोटर कार्ड मिले
पुलिस ने विराज गुप्ता के पास से 12 मोबाइल, चार्जर, 10 सिम, 14 डेबिट और क्रेडिट कार्ड, कस्टमर के नाम व नंबर लिखी 5 डायरियां, आशीष शर्मा के नाम का वोटर और पैन कार्ड, आलोक शर्मा के नाम का वोटर और पैनकार्ड, 7 चेकबुक और 17 हजार रुपए बरामद किए हैं। साथ ही बैंक खातों में पड़े 4.5 लाख रुपयों को फ्रीज कराया है।

एक्सप्रेस-वे पर प्राइवेट बस पलटी, तीन की मौत, 11 घायल

एक्सप्रेस-वे पर प्राइवेट बस पलटी, तीन की मौत, 11 घायल

अलीगढ़। टप्पल थाना क्षेत्र में शनिवार तड़के कानपुर से दिल्ली जा रही प्राइवेट बस यमुना एक्सप्रेस-वे के माइलस्टोन 57 के पास अनियंत्रित होकर रेलिंग से टकराते हुए पलट गई। हादसे में तीन लोगों की मौके पर मौत हो गई जबकि 11 लोग घायल हैं। पुलिस घायलों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराकर मृतकों की शिनाख्त के प्रयास में जुटी है। हादसे पर मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ ने दुख जताते हुए आलाधिकारियों को घायलों के उचित उपचार प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।  

 
टप्पल थाना क्षेत्र के यमुना एक्सप्रेस-वे के माइलस्टोन 57 के पास चालक को नींद झपकी आने से कानपुर से दिल्ली जा रही प्राइवेट बस अनियंत्रित होकर रेलिंग को तोड़ते हुए पलट गई। बस के पलटने के बाद उसमें सवार यात्रियों की चीख-पुकार से आसपास के ग्रामीण मौके पर पहुंच गए। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने सभी घायलों को बस बाहर निकाला और इलाज के लिए अलग-अलग अस्पताल में भर्ती कराया है। आनन-फानन में पुलिस टीम और राहत दल घटनास्थल पर पहुंचा। बस को क्रेन की मदद से उठाया गया। हादसे में तीन यात्रियों की मौके पर मौत हो गई।
 अस्पताल से कोरोना मरीज ने लगाई छलांग हुई मौत, अस्पताल परिसर में मची अफरा तफरी

अस्पताल से कोरोना मरीज ने लगाई छलांग हुई मौत, अस्पताल परिसर में मची अफरा तफरी

जबलपुर। नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज परिसर स्थित सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीज ने भवन की दूसरी मंजिल से मौत की छलांग लगा दी। घटना के बाद अस्पताल परिसर में अफरा तफरी मच गई। घटना की सूचना मिलते ही गढ़ा पुलिस मौके पर पहुंची और कारणों का पता लगाया। कमर के बल बिल्डिंग से फर्श पर गिरे मरीज को गंभीर हालत में वेंटीलेटर पर रखा गया लेकिन दोपहर उसकी मौत हो गई। सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में इस तरह की यह तीसरी घटना है। बिल्डिंग से कूदकर दो मरीज पहले भी जान गंवा चुके हैं। एक मरीज को भवन से कूदने से पहले ही बचा लिया गया था। कटनी जिले के कुआं गांव निवासी सतीश दुबे (46) की कोरोना के उपचार के लिए तीन अक्टूबर को जिला अस्पताल से मेडिकल कॉलेज अस्पताल रैफर किया गया था।