छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
छत्तीसगढ़ में शहरी विकास की नई शुरूआत : नई सरकार ने लोकहित में लिए अनेक महत्वपूर्ण निर्णय

छत्तीसगढ़ में शहरी विकास की नई शुरूआत : नई सरकार ने लोकहित में लिए अनेक महत्वपूर्ण निर्णय

रायपुरछत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में गठित की नई सरकार द्वारा लगभग पौने दो वर्षाें में नगरीय विकास के क्षेत्र में किए गए अभिनव प्रयासों से प्रदेश में शहरों के विकास की एक नई शुरूआत हुई है। 

पढ़ें : सरकारी कर्मचारियों को मिला त्यौहार के पहले बड़ा तोहफा : कर्मचारियों को मिलेगा 10,000 रुपये फेस्टिवल एडवांस, पढ़ें पूरी खबर 

 स्वच्छता के मामले में छत्तीसगढ़ देश का अव्वल राज्य बना, वहीं राज्य सरकार ने शहरी गरीब परिवारों को काबिज भूमि का पट्टा देने और बेहतर आवास उपलब्ध कराने के लिए ‘राजीव गांधी आश्रय योजना‘, ‘मोर जमीन मोर मकान‘ जैसी अभिनव योजनाएं प्रारंभ की। प्रधानमंत्री आवास योजना में भी बड़ी संख्या में आवास पूर्ण किए गए हैं। बुनियादी सुविधाओं के विकास से नागरिकों को अनेक सहूलियतें मिली हैं। स्वास्थ्य के क्षेत्र में मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, जन शिकायतों के त्वरित निदान के लिए वार्ड कार्यालय जैसी योजनाएं लागू की गई हैं। 

पढ़ें : ऑनलाईन कार बेचने का झांसा देकर खाते 97 हजार रुपयें की ठगी, 420 का मामला दर्ज

 भारत सरकार द्वारा आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण में राज्य 2017 में छत्तीसगढ़ को कोई स्थान नहीं मिला था। वर्ष 2018 में तृतीय स्थान मिला। नरुवा, गरूवा, घुरुवा अऊ बाड़ी के समावेश पश्चात 2019 एवं 2020 में छत्तीसगढ़ देश का स्वच्छतम राज्य बना। पाटन नगर पंचायत अपनी श्रेणी में देश का स्वच्छतम शहर घोषित किया गया। इसी प्रकार राष्ट्रीय शहरी आजिविका मिशन के तहत गठित क्षेत्र स्तरीय संगठनों, शहर स्तरीय संगठनों को भारत सरकार ने स्वच्छता एक्सेलेंस अवॉर्ड श्रेणी अंतर्गत नगर पालिक निगम, रायगढ़ के उजाला क्षेत्र स्तरीय संगठन एवं नगर पालिक निगम, अंबिकापुर के स्वच्छ अंबिकापुर मिशन सहकारी समिति मर्यादित को प्रथम पुरस्कार और नगर पालिका परिषद्, सरायपाली के स्वच्छ सरायपाली महिला क्षेत्रीय संगठन को द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

पढ़ें : मोहल्ला क्लास से शिक्षिका के अपहरण का आरोपी जवान गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर 

 महिला स्व-सहायता समूहों की 10,000 महिलाओं (स्वच्छता दीदी) को ‘मिशन क्लीन सिटी’ परियोजना से जोड़ा गया। इनके द्वारा प्रदेश के 15 लाख घरों से प्रतिदिन 1600 टन कचरा (गीला एवं सूखा अलग अलग कर) एकत्रित किया जाता है। संपूर्ण कचरे का वैज्ञानिक रीति से निपटान किया जाता है। स्वच्छता दीदियों की आय में वृद्धि हेतु राज्य सरकार द्वारा दीदियों के मानदेय को बढ़ा कर 6000 रुपए करने का निर्णय लिया गया। सूखे कचरे की बिक्री से 15 करोड़ रुपए की आय भी स्व-सहायता समूहों के मध्य वितरित की गयी। 

पढ़ें : BIG BREAKING : नाबालिग को नागपुर में छोड़ भागे निकले अपहरणकर्ता, पुलिस ने नाबालिग को लिया अपने कब्जे में 

 शहरी लोक स्वास्थ्य - प्रदेश के 14 नगर निगमों के 861 स्लम में 1,71,247 परिवारों के स्वास्थ्य लाभ हेतु मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना प्रारंभ की गई है। 120 मोबाईल मेडिकल यूनिट के माध्यम से झुग्गी बस्तियों में ही निशुल्क परामर्श, इलाज, दवाइयों एवं पैथोलाजी लैब की सुविधा मिल रही है। प्रदेश के नगर निगमों में ‘डॉ राधाबाई डायग्नॉस्टिक सेंटर’ प्रारंभ करने की घोषणा की गई है। योजनांतर्गत विश्वस्तरीय पैथालॉजी एवं रेडियोलॉजी लैब की पीपीपी मोड़ पर स्थापना की जाएगी। नागरिकों को न्यूनतम दर पर यह सुविधा उपलब्ध कराने वाली एजेन्सी से राज्य करेगा साझेदारी की जाएगी। द्वितीय चरण में ‘मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना’ का प्रदेश के समस्त 166 शहरों में विस्तार किया जाएगा। 

 जन शिकायत निवारण - शहरी क्षेत्रों में लोगों की रोजमर्रा की समस्याओं के निदान के लिए प्रदेश के नगरीय निकायों में वार्ड कार्यालय की स्थापना की गई, इनका उद्देश्य वार्ड स्तर पर वह समस्त सेवाएँ उपलब्ध कराना है जिसके लिए सामान्यतः नागरिकों को नगर निगम कार्यालय जाने की आवश्यकता होती है। वार्ड कार्यालय स्तर पर 25,000 से अधिक नागरिकों की समस्या का हुआ निदान हुआ है। इसके अलावा टोल फ्री नम्बर निदान-1100 के माध्यम से प्रदेश के नगरीय निकायों से संबंधित किसी भी समस्या को नागरिक दर्ज करा सकते हैं। अद्यतन एक लाख से अधिक शिकायतें निराकृत। विशेष बात यह कि नागरिक के संतुष्ट होते तक शिकायत को निराकृत नहीं माना जाता। काम नहीं करने वाले अधिकारी पर जुर्माने का प्रावधान किया गया है। 

 नागरिक सुविधाएं - नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा शासकीय विभागों की समस्त लोक सेवाओं को नागरिक घर बैठे प्राप्त कर सकें, इस हेतु ‘मुख्यमंत्री मितान योजना’ प्रारंभ की जा रही है। इस योजना अंतर्गत नागरिक ऐप के माध्यम से मितान का एपॉन्टमेंट बुक कर सकते हैं। निर्धारित समय पर मितान नागरिक के घर पहुँच कर सभी आवश्यक दस्तावेज मोबाइल से स्कैन करेगा और निर्धारित समय सीमा में वांछित प्रमाण पत्र, लाइसेन्स और सुविधा घर पहुँचाएगा। इसका पर्यवेक्षण उच्च तकनीक से किया जाएगा। 

 शहरी लोगों को आवास - प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत जून 2015 से दिसंबर 2018 तक मात्र 8000 आवास पूर्ण, आज की स्थिति में 70,000 आवास पूर्ण कर लिया गया है। हितग्राहियों को सीधे उनके खातों में 1800 करोड़ रुपए भुगतान किया जा रहा है। प्रत्येक भूमिहीन व्यक्ति को 600-1200 वर्गफुट का पट्टा प्रदान करने हेतु ‘राजीव आश्रय योजना’ प्रारंभ की गई है। प्रदेश के तीन लाख रुपए की आय तक वाले किराएदारों को मकान मालिक बनाने हेतु पॉश कॉलोनी में 3.5 लाख रुपए में दो कमरे का पक्का आवास दिया जाएगा। राजनांदगाँव नगर निगम क्षेत्रांतर्गत आशा नगर में कुष्ट रोगियों हेतु समग्र विकास की योजना बनाकर सभी को पक्का आवास एवं अन्य बुनियादी सुविधाएँ प्रदान की गयीं। इस परियोजना को एचयूडीसीओ द्वारा सम्मानित किया गया। 

 भूमिहीन व्यक्तियों को भूमि धारण का अधिकार प्रदान करने हेतु अधिनियम लाया गया है। इन अधिनियम के माध्यम से दिनांक 19 नवंबर 2018 के पूर्व में काबिज कब्जाधारकों को भू स्वामित्व अधिकार प्रदान किया जाएगा। इसमें ऐसे व्यक्ति भी लाभान्वित होंगे जिन्हें पूर्व में पट्टा प्रदान किया गया था परंतु नवीनीकरण प्रावधानों के अभाव में वह भूमि का उपभोग नहीं कर पा रहे थे इस निर्णय में राज्य के लगभग दो लाख से अधिक शहरी गरीब परिवार सीधे लाभान्वित होंगे तथा उन्हें ‘मोर जमीन मोर मकान‘ योजना में 2.5 लाख तक वित्तीय सहायता प्रदान की जा सकेगी।

 रायपुर की जीवनदायिनी खारून नदी को बचाने 300 करोड़ रुपए की लागत से ‘मिशन क्लीन खारून’ का कार्य प्रारंभ। इससे नदी में नालों का पानी नहीं जाएगा। रायगढ़ में केलो नदी एवं बस्तर में इंद्रावती के संरक्षण हेतु 200 करोड़ रुपए की योजना का कार्य प्रारम्भ किया गया है। 

 प्रदेश के पारंपरिक व्यवसायों को पुनर्जीवित करने ‘पौनी पसारी योजना’ प्रारंभ की गई है। शहरों के हृदय स्थलों पर पारंपरिक व्यवसायों को बढ़ावा देने 255 स्थानों पर पौनी पसारी बाजार की स्थापना का प्रावधान रखा गया है। दिव्यांगजनों को नगरीय निकायों में प्रतिनिधित्व मिले इसलिए विधानसभा में विधेयक लाकर उनके लिए समस्त नगरीय निकायों में एल्डरमेन हेतु पद आरक्षित किए गए हैं।

 राज्य शासन द्वारा ‘नरवा गरुआ घुरवा बारी‘ कार्यक्रम के अंतर्गत वाटर रीचार्जिंग का भी कार्य किया जा रहा है। समस्त तालाबों एवं नदियों में प्रवाहित हो रहे जल के शुद्धिकरण, समस्त भू-गर्भ आधारित जल स्त्रोतों के विकास के साथ सतही जल स्त्रोत को विकसित किया जा रहा है। यह कार्य विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रगति पर है। वी-वायर इंजेक्शन वेल के माध्यम से भू-जल की चार्जिंग हेतु परियोजना तैयार की गयी है जिससे न केवल जल स्त्रोत सुदृढ़ होंगे अपितु जल भराव की समस्या भी हल हो सकेगी।

सरकारी कर्मचारियों को मिला त्यौहार के पहले बड़ा तोहफा : कर्मचारियों को मिलेगा 10,000 रुपये फेस्टिवल एडवांस, पढ़ें पूरी खबर

सरकारी कर्मचारियों को मिला त्यौहार के पहले बड़ा तोहफा : कर्मचारियों को मिलेगा 10,000 रुपये फेस्टिवल एडवांस, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली | मोदी सरकार ने सोमवार को दीवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को शानदार तोहफा दिया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एलटीसी वाउचर स्कीम में सरकारी कर्मचारी छुट्टियों के बदले वाउचर ले सकते हैं। इन वाउचर का इस्तेमाल सिर्फ ऐसे गैर-खाद्य सामान खरीदने के लिए किया जा सकता है जिन पर जीएसटी लगता है। साथ ही सरकारी कर्मचारियों को 10,000 रुपये फेस्टिवल एडवांस के तौर पर दिये जाएंगे। ताकि त्योहारों के समय सरकारी कर्मचारियों के पास खरीदारी के लिए पैसा हो।  मांग में तेजी लाने के लिए सरकार यह कदम उठा रही है। सरकार के इस कदम से करीब 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों को त्योहार पर खर्च करने के लिए अतिरिक्त पैसा उपलब्ध होगा।

निर्मला ने कहा कि एलटीसी कैश वाउचर स्कीम के तहत, सरकारी कर्मचारी छुट्टियों के लिए नकद राशि का विकल्प चुन सकते हैं। उन्होंने कहा कि मांग को प्रोत्साहन के लिए खर्च के लिए अग्रिम में राशि दी जाएगी और विशेष त्योहार अग्रिम योजना शुरू की जाएगी। बता दें कि प्रत्येक चार साल में सरकार अपने कर्मचारियों को उनकी पसंद के किसी गंतव्य की यात्रा के लिए एलटीसी देती है। इसके अलावा एक एलटीसी उन्हें उनके गृह राज्य की यात्रा के लिए दिया जाता है।

महामारी ने अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डाला। सरकार की कई घोषणाओं के जरिए गरीब और कमजोर तबकों की जरूरतों को पूरा किया गया। आपूर्ति की बाधा को कम किया गया लेकिन उपभोक्ता मांग को अभी भी प्रोत्साहित करने की जरूरत है।

 

 

 
विष्णुदेव साय युद्धवीर सिंह के प्रस्ताव को स्वीकार कर मरवाही से चुनाव लड़ लें : कांग्रेस

विष्णुदेव साय युद्धवीर सिंह के प्रस्ताव को स्वीकार कर मरवाही से चुनाव लड़ लें : कांग्रेस

रायपुर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु देव साय को भाजपा के ही पूर्व विधायक युध्दवीर सिंह के मांग को स्वीकार कर मरवाही से चुनाव लड़ लेना चाहिये। प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि भाजपा अध्यक्ष के चुनाव लडऩे पर भारतीय जनता पार्टी को भी अपनी गहराई का अंदाजा लग जायेगा।

पढ़ें : BIG BREAKING : खेलते वक्त कुँए में गिरे दो मासूम, दोनों बच्चों की हुई मौत, पढ़ें पूरी खबर 

मरवाही सीट अनुसूचित जन जाति के लिए आरक्षित है विष्णु देव साय इसी वर्ग से आते भी है। वर्तमान में वे कही से भी विधायक और सांसद भी नही हैं। ऐसे में उनके पास चुनाव नही लडऩे का कोई बहाना भी नही है। भारतीय जनता पार्टी के वे नेता जो लगातार राज्य सरकार के विरुद्ध अनर्गल बयानबाजी करते रहते है उन्हें जबाब देने का अवसर भी मरवाही की प्रबुद्ध जनता को मिल जाएगा।

पढ़ें : BIG BREAKING : नाबालिग को नागपुर में छोड़ भागे निकले अपहरणकर्ता, पुलिस ने नाबालिग को लिया अपने कब्जे में

यदि उनके प्रदेश अध्यक्ष ही चुनाव में उतरेंगे तो भारतीय जनता पार्टी को पता लग जायेगा उनके झूठ के गुब्बारे में कितनी हवा भरी हुई थी । कांग्रेस प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी दावा करती है कि 2018 के विधानसभा चुनाव में हुई दुर्गति से उनकी स्थिति में अब सुधार हो रहा है। मरवाही से यदि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चुनाव लड़ते है तो जनाधार वापसी का मुगालता पाले बैठे भाजपाइयों को इस गलतफहमी से भी बाहर निकलने में मदद मिलेगी।

ऑनलाईन कार बेचने का झांसा देकर खाते 97 हजार रुपयें  की ठगी, 420 का मामला दर्ज

ऑनलाईन कार बेचने का झांसा देकर खाते 97 हजार रुपयें की ठगी, 420 का मामला दर्ज

रायपुर | ऑनलाईन कार बेचने का झांसा देकर खाते से 97 हजार रुपयें जमा करा लेने की रिपोर्ट नेवरा थाने में दर्ज की गई है। 

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार वृदावन कालोनी तिल्दा निवासी सूर्याप्रताप सिंह 31 वर्ष पिता विश्वनाथ सिंह ने रिपोर्ट दर्ज करायी है कि प्रार्थी के मोबाईल नंबर 8982989689 पर 19 मार्च 2020 को मोबाईल नं 9728242127 मे काल कर स्वयं को एक व्यक्ति ने फ़ौज में नौकरी करना तथा उसके नाम पर रजिस्टर्ड स्वीफ्ट वीडीआई कार क्रमांक सीजी 10 ईएन 3330 है को बेचना चाहता है |
 
 
बताने पर प्रार्थी ने उसका एड्रेस पुछा तो  कार राजस्थान में है उसे 1,20,000 रूपये बेचने कहने पर सौदा तय होने के बाद व्हाट्सअप नं 8982989689 में कार का आरसी बुक एवं स्वयं का कैंटीन कार्ड भेजा तथा कहा कि यदि वाहन कार को छत्तीसगढ भेजना है,तब अग्रिम राशि के रूप मे 10,000 रूपये पेटीएम खाता क्रमांक 9728529041 में भेजने को कहा। जिसके बाद  प्रार्थी ने अपने खाते में 3,500 रूपये होना बताकर गुगल पे से खाते में भेज दिया।
 
 
बाद में आरोपी ने कार बुक कराने का रसीद वाट्सप पर भेजा। इसके बाद पुन: जीपीएस का हवाला देकर 10,000 रूपयें भेजने को कहा जिसके बाद एसबीआई कार्ड नं 4377487817668847 से उसके पेटीएम नं 919728529041 मे 10,000 रूपये भेज दिया।  इसके बाद दिनांक 20/03/2020 को दूसरे मोबाईल नं 9756240378 से काल कर पुन:जीपीएस का हवाला देकर दूसरा पेटीएम नं 919992696055 मे 43,000 रूपये भेजने को कहा  इस तरह से आरोपी ने अलग-अलग कर कई बार में बहाना बनाकर पीडि़त से कुल 97,000 रूपये आनलाईन रूपये जमा कराकर धोखाधडी किया है। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 420 के तहत धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है। 
 
मोहल्ला क्लास से शिक्षिका के अपहरण का आरोपी जवान गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर

मोहल्ला क्लास से शिक्षिका के अपहरण का आरोपी जवान गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर

कांकेर | जिले के भानुप्रतापपुर थाना अंर्तगत ग्राम पुत्तरवाही के मोहल्ला क्लास में बच्चों को पढ़ा रही शिक्षिका का अपहरण करने का मामला सामने आया है। शिक्षिका की शिकायत के बाद पुलिस ने सीएएफ (छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल) के जवान महेंद्र दीवान को गिरफ्तार कर लिया है। 

भानुप्रतापपुर थाना प्रभारी शशिकला उइके के अनुसार 09 अक्टूबर को शिक्षिका अपने स्कूल पुत्तरवाही में बच्चों को पढ़ा रही थी, इसी बीच आरोपी जवान कार से स्कूल पहुंचा और शिक्षिका के साथ गाली गलौच करने लगा, फिर अपनी कार में शिक्षिका को जबरन बैठाकर अपने साथ ले गया।
 
 
इसकी सूचना स्कूल में मौजूद बच्चों और ग्रामीणों ने शिक्षिका के परिजनों को दिया, जिस पर शिक्षिका के परिजन चितालंका जिला दंतेवाड़ा से जाकर शिक्षिका को 10 अक्टूबर को  भानुप्रतापपुर लेकर आने के बाद थाना भानुप्रतापपुर में मामले की शिकायत दर्ज कराई गई। आरोपी जवान महेंद्र दीवान भानुप्रतापपुर क्षेत्र में ही पदस्थ है, जो शिक्षिका के साथ भानुप्रतापपुर आ गया था, भानुप्रतापपुर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है।  
 
 
शिक्षिका की शिकायत पर धारा 294, 323 व 365 के तहत मामला दर्ज कर आरोपी महेंद्र दीवान (20 वर्ष) को भानुप्रतापपुर थाना क्षेत्र के मालापरा से गिरफ्तार कर आज जेल दाखिल कर दिया गया है।  
 
BIG BREAKING : नाबालिग को नागपुर में छोड़ भागे निकले अपहरणकर्ता, पुलिस ने नाबालिग को लिया अपने कब्जे में

BIG BREAKING : नाबालिग को नागपुर में छोड़ भागे निकले अपहरणकर्ता, पुलिस ने नाबालिग को लिया अपने कब्जे में

राजनांदगांवराजनांदगांव से शनिवार की देर रात हुए व्यवसायी के बेटे के अपहरण मामले में पुलिस को सफलता हाथ लगी है। पुलिस की सक्रियता के बाद अपहरणकर्ता कारोबारी के बेटे गुरप्रीत को नागपुर के करीब साकोली क्षेत्र में छोड़कर भाग खड़े हुए। गुरप्रीत दुर्ग वापस आने के लिए नागपुर बस स्टैंड पहुंचकर बस पर सवार हो चुका था। नागपुर बस स्टैंड पहुंचकर पुलिस ने तत्परतापूर्वक गुरप्रीत को अपने कब्जे में ले लिया। गुरप्रीत को सकुशल घर लाया जा रहा है।

पढ़ें : बड़ी खबर : जमीन विवाद और पुरानी रंजिश के चलते राजधानी में हुई चाकू बाजी की घटना, पढ़ें पूरी खबर 

गौरतलब है कि नेशनल हाईवे में स्थित सोमनी थाना क्षेत्र अंतर्गत ढाबा संचालक के नाबालिग पुत्र का आरोपियों ने अपहरण कर लिया था। आरोपियों ने फोन कर उसके परिजनों से 50 लाख रुपए फिरौती की मांग की थी। अपहरणकर्ताओं ने बच्चे की मां को फोन किया था और फिरौती मांगी थी। अपहृत बालक को सकुशल बरामद कर प्रधान आरक्षक अनिल शुक्ला, मनीष मणिकपुरी और आदित्य सिंह की टीम लेकर घर लौट रही है।

बड़ी खबर : जमीन विवाद और पुरानी रंजिश के चलते राजधानी में हुई चाकू बाजी की घटना, पढ़ें पूरी खबर

बड़ी खबर : जमीन विवाद और पुरानी रंजिश के चलते राजधानी में हुई चाकू बाजी की घटना, पढ़ें पूरी खबर

रायपुर | राजधानी रायपुर के धरसीवा थाना क्षेत्र से एक बड़ी खबर सामने आई है | खबर मिली है कि राजधानी में जमीन विवाद व पूर्व में हुए चुनाव की पुरानी रंजिश के चलते दो गुटों में चाकूबाजी की घटना सामने आई है। मामला धरसीवा थाना क्षेत्र अंतर्गत भांटा स्टेडियम के नजदीक का है जहां वहीदा सरपंच, साहिल खान- उपसपंच, सोहेल खान उर्फ राजा- सरपंच का पुत्र, इकबाल कुरेशी, हुसैन कुरेशी, वाहिद पठान, जफर, जफरुल, हमीद ने पुरानी रंजिश के चलते गीतेश पांडेय को चाकू से मारकर प्राणघातक चोट पहुंचाई और केशव साहू, नरेश पांडे, सुरेश पांडे व चद्रकांत साहू से भी मारपीट की।

पढ़ें : BIG BREAKING : खेलते वक्त कुँए में गिरे दो मासूम, दोनों बच्चों की हुई मौत, पढ़ें पूरी खबर

घटना के बाद से ही पूरे क्षेत्र में तनाव का माहौल है। मौके पर पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी पहुँचे है, साथ ही अतिरिक्त बल की भी तैनाती क्षेत्र में की जा रही है जिससे माहौल शांत होकर नियंत्रण में आ सके। घायलों को ग्रामीणों ने रायपुर के मेकाहारा अस्पताल में लेकर भर्ती करवाया है जहां उनका उपचार ज़ारी है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ हत्या के प्रयासबलवा सहित मारपीट की धाराओं में अपराध दर्ज कर लिया है।

BIG BREAKING : खेलते वक्त कुँए में गिरे दो मासूम, दोनों बच्चों की हुई मौत, पढ़ें पूरी खबर

BIG BREAKING : खेलते वक्त कुँए में गिरे दो मासूम, दोनों बच्चों की हुई मौत, पढ़ें पूरी खबर

महासमुंदबाड़ी में खेल रहे दो मासूम बच्चों की कुएं डूबने से मौत हो गई। लोगों की सूचना के बाद पहुंची पुलिस ने दोनों बच्चों की लाश कुएं से निकाल ली है। बच्चों के मौत की खबर फैलते ही इलाके में हड़कंप मच गया।

यह घटना जिले के कोमाखान थाने के कारागुला का है। जानकारी के अनुसार बच्चे घर की बाड़ी में खेल रहे थे। तभी दोनों खेलते खेलते कुएं में जा गिरे। वहीं, घर के परिजनों ने जब बच्चों को तलाशी की तो दोनों बाड़ी में नहीं मिले। इसके बाद कुएं में झांक कर देखा तो दोनों की लाश पानी में तैर रही थी।
दोनों बच्चों की कुएं में लाश देखन माता-पिता के होश उड़ गए। बता दें कि कुएं में किसी तहर का घेरा नहीं लगा हुआ है, जिसके चलते बच्चे कुएं में जा गिरे। इस मामले में पुलिस का बयान सामने नहीं आया है। ​पुलिस मामले की विवेचना कर रही है।

क्या आप भी सुबह उठते ही लेते हैं दूध वाली चाय का आनंद, तो हो जाइये सावधान

क्या आप भी सुबह उठते ही लेते हैं दूध वाली चाय का आनंद, तो हो जाइये सावधान

सभी लोग चाय पीना पसंद करते हैं। कइयों की तो नींद ही चाय की प्याली खत्म करने के बाद खुलती है। ये भारतीय समाज का एक अभिन्न अंग बन चुकी है, जिसे हम चाह कर भी नजऱ अंदाज नहीं कर सकते। बहुत सारे लोग ऑफिस में दिन भर चाय लेते रहते है, यहां तक की उपवास में भी चाय लेते रहते है। चाय के सेवन करने से शरीर में मौजूद विटामिन्स बहुत जल्द खत्म होते हैं। इसके सेवन से स्मरण शक्ति में भी बहुत दुर्बलता आती है। आइएं इसके बुरे प्रभावों के बारे में जानें।

दूध वाली चाय के नुकसान 

-चाय से भूख मर जाती है, दिमाग सूखने लगता है और नींद भी बहुत कम हो जाती है।

-चाय पीने से कैंसर तक होने की संभावना भी बहुत ज्यादा रहती है।

-जो लोग चाय बहुत पीते है उनकी आंतें बहुत जल्द खराब हो जाती है और कब्ज घर कर जाती है।

-चाय पीने से खून गन्दा हो जाता है और चेहरे पर लाल फुंसियां भी निकल आती है

-चाय में कैफीन और टैनिन होते हैं जो कि शरीर में ऊर्जा भर देते हैंद्य लेकिन ये खून को दूषित करने के साथ शरीर को बहुत कमजोर भी करता है।

-दूध से बनी चाय का सेवन पाचन क्रिया पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है और यदि आप इसके साथ कुछ नमकीन खा रहे हैं तो उससे बुरा और कुछ भी नहीं। इससे त्वचा रोग भी होते है।

-चाय के हर कप के साथ एक या अधिक चम्मच शक्कर ली जाती है जो बहुत ज्यादा वजन बढाती है।

-रेलवे स्टेशनों या टी स्टालों पर बिकने वाली चाय का सेवन यदि न करें तो यह बेहतर होगा क्योंकि ये बर्तन को साफ किए बिना कई बार इसी में चाय बनाते रहते हैं जिस कारण कई बार चाय बहुत ज्यादा विषैली हो जाती है।

-भूलकर भी ज्यादा देर तक थर्मस में रखी चाय का सेवन कभी भी न करें।

-चायपत्ती को कम उबालें तथा एक बार चाय बन जाने पर इस्तेमाल की गई चायपत्ती को जरूर फेंक दें।

 
क्या आपको भी है एसिडिटी की समस्या, तो अपनाये यह उपचार और परहेज

क्या आपको भी है एसिडिटी की समस्या, तो अपनाये यह उपचार और परहेज

जब पेट की गेस्ट्रिक ग्लेंड, एसिड का उत्पादन बढ़ाने लगती है तो इस स्थिति को एसिडिटी कहते हैं। सामान्य रूप से हमारा पेट हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव करता है जो खाने को पचाने और तोडऩे का काम करता है। जब कोई व्यक्ति एसिडिटी से जूझता है तो उसके शरीर में अपच, गैस्ट्रिक सूजन, हार्टबर्न, एसोफेगस में दर्द, पेट में अल्सर और पेट में जलन जैसे लक्षण दिखते हैं।


एसिडिटी क्या है?
जब पेट की गेस्ट्रिक ग्लेंड, एसिड का उत्पादन बढ़ाने लगती है तो इस स्थिति को एसिडिटी कहते हैं। सामान्य रूप से हमारा पेट हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव करता है जो खाने को पचाने और तोडऩे का काम करता है। जब कोई व्यक्ति एसिडिटी से जूझता है तो उसके शरीर में अपच, गैस्ट्रिक सूजन, हार्टबर्न, एसोफेगस में दर्द, पेट में अल्सर और पेट में जलन जैसे लक्षण दिखते हैं। एसिडिटी आम तौर पर खाने की गलत आदतों, स्ट्रेस, धूम्रपान, शराब के सेवन, एक्सरसाइज का अभाव और खराब लाइफस्टाइल के चलते होती है। इसके अलावा एसिडिटी अधिकतर उन लोगों को भी होती है जो नॉनवेज का ज्यादा सेवन करते हैं या ऑयली और स्पासी फूड खाना पसंद करते हैं। नॉन स्टेरायडल एंटी इन्फ्लामेट्री ड्रग जैसी कुछ दवाएं लोगों को गैस्ट्रिक एसिडिटी से राहत दिला सकती हैं। लेकिन इस स्वास्थ्य समस्या में डॉक्टर की मर्जी के बिना कोई भी दवा लेना सही नहीं होगा।


एसिडिटी से पीडि़त लोगों को खाना खाने के बाद एसोफेगस में दर्द (गर्दन का ठीक निचला हिस्सा) और पेट में जलन व खट्टी डकारें आने जैसे लक्षण दिखते हैं। कभी-कभी, एसिडिटी वाले लोगों को कब्ज और अपच की समस्या भी हो जाती है। अम्लता का इलाज एंटासिड और खाने की आदतों व लाइफस्टाइल में बदलाव कर किया जा सकता है। एंडोस्टिज्म नामक एक नई तकनीक भी एसिड रिफ्लक्स से राहत दे सकती है। हालांकि एसिडिटी से जल्द आराम पाने के लिए कई जबरदस्त घरेलू नुस्खे भी मौजूद हैं। उन्हें अपनाकर भी एसिडिटी से आराम मिलता है।


एसिडिटी के लक्षण क्या हैं?
एसिडिटी के सामान्य संकेत और लक्षण कुछ इस प्रकार दिखते हैं-
पेट में जलन
गले में जलन
बेचैनी
डकार आना
जी मिचलाना
मुंह का स्वाद खट्टा स्वाद
खट्टी डकार
कब्ज़


एसिडिटी के कारण क्या हैं?
1. नॉन वेजिटेरियन और स्पासी फूड का सेवन
2. स्मोकिंग और एल्कोहल का सेवन
3. तनाव लेना
4. पेट की बीमारियां जैसे पेप्टिक अल्सर, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग, पेट में मरोड़, आदि।
5. नॉन-स्टेरायडल एंटी इन्फ्लामेट्री ड्रग जैसी दवाओं का सेवन, आदि।


एसिडिटी का इलाज क्या है?
आमतौर पर, एसिडिटी का इलाज एंटासिड की मदद से किया जाता है जिसमें मैग्नीशियम या कैल्शियम या एल्यूमीनियम युक्त यौगिक होते हैं। ये एंटासिड पेट में मौजूद अतिरिक्त एसिड को बेअसर करते हैं, जिससे इसके लक्षणों से राहत मिलती है। एसिडिटी जैसी स्वास्थ्य समस्या में आपके डॉक्टर आपको हिस्टामाइन ब्लॉकिंग एजेंट (रिसेप्टर ब्लॉकर्स) जैसे कि सिमेटिडिन , रेनिटिडाइन, फेमोटीडीन या निजाटिडाइन या प्रोटोन पम्प इन्हिबटर जैसे ओमेप्रोजोले और लानसोप्राज़ोल लेने की सलाह दे सकते हैं। हालांकि एसिडिटी रोग के लिए सर्जरी भी उपलब्ध है, लेकिन ऐसे बहुत कम केस होते हैं जिनमें सर्जरी की जरूरत पड़ती है। वैसे एसिडिटी का इलाज घरेलू नुस्खो से भी किया जा सकता है। केला, तुलसी, ठंडा दूध, सौंफ, जीरा, लौंग, इलायची, पुदीना या पुदीना के पत्ते, अदरक, आंवला आदि एसिडिटी के लिए बेस्ट घरेलू नुस्खे माने जाते हैं।


एसिडिटी से बचाव क्या है?
निम्नलिखित तरीकों से एसिडिटी की समस्या से बचा जा सकता है-
मसालेदार भोजन का सेवन न करें
अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां शामिल करें
खुद को हाइड्रेट रखें
खाने को चबा चबाकर खाएं
डिनर और नींद के बीच में कम से कम 3 घंटे का अंतर रखें
तुलसी के पत्ते, लौंग, सौंफ आदि चबाएं।
अनावश्यक रूप से दवाओं का सेवन न करें

 

आज दिनांक 12 अक्टूबर का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज दिनांक 12 अक्टूबर का राशिफल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज 12 अक्टूबर का राशिफल

मेष राशि:-

आज का दिन अच्छा रहेगा। कारोबार में आर्थिक लाभ रहेगा। धनप्राप्ति के योग बनेंगे। जो भी करेंगे उसमें बेहतर रहेंगे। मित्रों का भरपूर सहयोग मिलेगा। परीक्षार्थी उम्मीद के अनुरूप परिणाम पाएंगे। परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताएंगे। कहीं घूमने भी जा सकते हैं। किसी व्यावसायिक यात्रा पर भी जा सकते हैं, यात्रा से लाभ होगा। किसी वजह से अतिरिक्त खर्च करना पड़ सकता है।

वृषभ राशि :-

आज का दिन शुभ फलदायी रहेगा। कानूनी कार्यों में सफलता मिल सकती है। नई परियोजना को अमल में ला सकते हैं। परिवार में खुशी का वातावरण बना रहेगा। सहजता और सरलता से आगे बढ़ते रहें। मौसम की प्रतिकूलताओं को हल्के में न लें। सेहत के प्रति सजग रहें। घर परिवार में बड़ों का सानिध्य सुख बढ़ाएगा। मानसिक उथल-पुथल का सामना करना पड़ सकता है।

मिथुन राशि :-

आज का दिन अच्छा रहेगा। कारोबार में मुनाफा रहेगा। सभी कार्य आसानी से पूरे होंगे, जिससे खुद पर भरोसा बढ़ेगा। साझा प्रयासों में अधिक सफलता के संकेत हैं। मान-सम्मान में वृद्धि होने से आप बहुत प्रसन्न रहेंगे। मानसिक रूप से काफी हल्का महसूस करेंगे। घर में सुखमय वातावरण रहेगा। दिन वाणिज्यिक गतिविधियों में रुचि बढ़ाने वाला। जीवन साथी से वैचारिक मतभेद दूर होंगे।

कर्क राशि :-

आज का दिन सामान्य रहेगा। कार्य स्थल पर काफी मेहनत करेंगे, जिसका लाभ आगे चलकर मिलेगा। मेहनत और लगन से आगे बढ़ते रहें। घर परिवार में हर्ष आनंद बना रहेगा। खान-पान पर ध्यान देने के साथ-साथ अपने आस-पास स्वच्छता का भी ध्यान रखें, अनावश्यक खर्च करने से बचें। वाणी पर संयम रखें और सोच समझकर बोलें, अन्यथा बेवजह के विवाद में पड़ सकते हैं।

सिंह राशि :-

आज के दिन काफी अच्छा महसूस करेंगे। मानसिक रूप से खुशी की अनुभूति होगी। नई जगहों पर भ्रमण पर जाएंगे। मित्रों का साथ उत्साहित रखेगा। प्रतिस्पर्धा में आगे रहेंगे। आपके विचारों में काल्पनिकता का समावेश हो सकता है, बेहतर होगा इसका इस्तेमाल आप रचनात्मक कार्यों में करें। किसी नए कार्य की शुरूआत न करें, अच्छे समय का इंतजार करें। किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं।

कन्या राशि :-

आज का दिन अच्छा रहेगा। घर में सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी। इच्छित वस्तु प्राप्ति की संभावना है। शुभ कार्यों में रुचि बनी रहेगी। परिजनों के साथ आनंदमय समय बिताएंगे। नए व्यावसायिक संबंध मजबूत होंगे। अपने लिए कुछ खास करना चाहते हैं तो यह समय एकदम उचित है। अपने आस-पास के लोगों पर गुस्सा आ सकता है। क्रोध पर काबू और खर्च पर नियंत्रण रखें। यात्रा पर जाने से बचें।

तुला राशि :-

आज का दिन अच्छा रहेगा। आर्थिक मामलों में बेहतर बने रहेंगे। मित्रों से भेंट होगी। कला कौशल को बल मिलेगा। किसी धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होंगे, जिससे घर में खुशहाली रहेगी। नए कार्य की शुरूआत के लिए समय अच्छा है। कोई शुभ समाचार मिल सकता है। खुद को मानसिक रूप से काफी मजबूत महसूस करेंगे। कामकाज में अधिक समय देने की सोचें। आलस्य से बचें।

वृश्चिक राशि :-

आज का दिन कुछ सकारात्मक परिवर्तन लेकर आ सकता है। आकस्मिक खर्च बढऩे से आप तनाव महसूस करेंगे, अनावश्यक खर्चों पर नियंत्रण रखें। अपनी जिम्मेदारियों को अच्छे से निभाएंगे। समाज में सराहना और सम्मान की प्राप्ति होगी। परिवार के साथ समय बिताएंगे। परिजनों के साथ घूमने जा सकते हैं। काम की व्यस्तता रहेगी। खान-पान का ध्यान रखें, क्योंकि स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

धनु राशि :-

आज का दिन अच्छा रहेगा। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में कामयाब होंगे, नौकरी में तरक्की और व्यवसाय में अच्छा मुनाफा होने की संभावना है। अपने ज्ञान और बुद्धि से दूसरों का प्रभावित करेंगे। सफलता और सहयोग के अच्छे संकेत हैं। नई कोशिशों से सभी को आकर्षित करेंगे। अनुशासन का ध्यान रखें। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें और बाहर का खाना खाने से बचें।

मकर राशि :-

आज का दिन मिला-जुला रहेगा। काफी प्रसन्न रहेंगे और भव्यता व सभ्यता पर जोर रहेगा। खर्च और निवेश बढ़ा हुआ रहेगा। लोगों से सराहना मिलेगी। यात्रा में सतर्कता रखें। अनजान लोगों से करीबी बढ़ाने में सावधान रहें। दोस्तों का साथ मिलेगा और उनके साथ समय बिताएंगे। बिना वजह किसी से विवाद करने से बचें, बेवजह झगड़ा हो सकता है। धार्मिक कार्यों की रूझान तरफ रहेगा।

कुम्भ राशि :-

आज का दिन अच्छा नहीं रहेगा। गुस्से पर काबू रखें, अन्यथा परिवार वालों के साथ विवाद हो सकता है। कड़वी बातों को नजरअंदाज करने की कोशिश करें। मेहनत और लगन से लक्ष्य पूर्ति में सफल होंगे। साथियों और वरिष्ठों का सहयोग मिलेगा। कार्यस्थल पर थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है। किसी धार्मिक स्थल पर जाकर जरूरतमंद को दान करें, आत्मिक शांति मिलेगी।

 

मीन राशि :-

आज का दिन सामान्य रहेगा। अपने परिवार को लेकर चिंतित रहेंगे। क्रोध पर नियंत्रण रखें। आर्थिक कोशिशें बेहतर बनीं रहेंगी। लाइफ स्टाइल से जुड़ी वस्तुओं के प्रति रुझान बढ़ेगा। घर में सुख सौख्य सौंदर्यबोध बढ़ेगा। पदोन्नति के योग बन रहे हैं, किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है। वहीं अगर किसी काम में अड़चन आ रही है तो धैर्यपूर्वक कार्य को पूर्ण करने का प्रयास करें।

 
BIG BREAKING : इस जिले में हुआ कोरोना विस्फोट, आज प्रदेश में कुल 2114 नए कोरोना मरीजों की हुई पहचान

BIG BREAKING : इस जिले में हुआ कोरोना विस्फोट, आज प्रदेश में कुल 2114 नए कोरोना मरीजों की हुई पहचान

रायपुर छत्तीसगढ़ प्रदेश में आज कुल 2114 नए कोरोना मरीजों की पहचान की गई है | जिसमे जिला कोरबा से सर्वाधिक 259 मरीज, दुर्ग से 72, राजनांदगांव से 144, बालोद से 99, बेमेतरा से 44, कबीरधाम से 63, रायपुर से 231, धमतरी से 61, बलौदा बाजार से 38, महासमुंद से 53, गरियाबंद से 36, बिलासपुर से 95, रायगढ़ से 137, जांजगीर-चांपा से 128, मुंगेली से 40, जीपीएम से 4, सरगुजा से 50, कोरिया से 59, सूरजपुर से 56, बलरामपुर से 28, जशपुर से 19, बस्तर से 141, कोंडागांव से 31, दंतेवाड़ा से 72, सुकमा से 37, कांकेर से 65, नारायणपुर से 2, बीजापुर से 50, अन्य राज्य से 0 मरीज शामिल है । आज प्रदेश में कुल 1801 कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ्य होने के उपरांत अपने घर लौटे है | राज्य में आज कुल 11 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है | प्रदेश में अब कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 27348 है |

न्यूज़ बुलेटिन : देखें आज 11 अक्टूबर की दिन भर की बड़ी खबरें

न्यूज़ बुलेटिन : देखें आज 11 अक्टूबर की दिन भर की बड़ी खबरें

सम्बंधित न्यूज़ को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए हेड लाइन पर क्लिक करें.......  

प्रदेश के ये युवा मंत्री हुए कोरोना पॉजिटिव, सम्पर्क में आये लोगों को क्वारंटाइन होने को कहा 

 हैवान पिता अपनी सगी पुत्री से कर रहा था अनाचार, पुलिस ने दर्ज किया मामला

 मंडला से 13 लड़कियां ले जाई गईं थीं हाथरस, मामला जान पुलिस के हाथ-पांव फूले 

नाबालिग लड़की हुई लापता,गुम इंसान का दर्ज हुआ मामला 

कांग्रेस दफ्तर में राष्ट्रीय सचिव के सामने महिला कार्यकर्ता की हुई पिटाई, विडियो हुआ वायरल 

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत एक सप्ताह के लिए हुए क्वारंटाइन, पढ़ें पूरी खबर

सड़क हादसा : राजधानी के संतोषी नगर में तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आने से स्कूटी सवार दो युवकों की मौत, देखें विडियो 

BIG BREAKING : जिले के एक फेमस ढाबा संचालक के पुत्र का हुआ अपहरण, जांच में जुटी पुलिस 

BIG BREAKING : मंत्री शिव कुमार डहरिया का भी FACEBOOK एकाउंट हुआ हैक, मांगा जा रहा है आर्थिक सहयोग 

सुंदरानी की चेतावनी : कांग्रेस का गैरजिम्मेदाराना रवैए पर कार्रवाई नहीं होने पर कोर्ट जाएगी भाजपा 

 

हैवान पिता अपनी सगी पुत्री से कर रहा था अनाचार, पुलिस ने दर्ज किया मामला

हैवान पिता अपनी सगी पुत्री से कर रहा था अनाचार, पुलिस ने दर्ज किया मामला

कोरबा, जिले के पाली क्षेत्र में एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। जिसकी दास्ता सुनकर किसी की भी रूह कांप जाएगी। एक हैवान पिता अपनी पुत्री के साथ पिछले कई महीनों से उसका दैहिक शोषण करते हुए आ रहा था। आरोपी पिता ने उसे इतना डरा धमका दिया था कि वह उसकी लगातार यातनाएं झेल रही। किशोरी ने पिछले दिनों हिम्मत जुटाई और अपने कुकर्मी पिता के खिलाफ आवाज उठाई और इस मामले की लिखित शिकायत पाली पुलिस से किशोरी की दास्तां सुनी तो पुलिस अधिकारियों की रूह कांप गई और किशोरी की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी पिता के खिलाफ धारा 376 सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला पंजीबद्ध कर मामले की जांच शुरू कर दी है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश सहित देश में दुष्कर्म जैसी कई घटनाएं सामने आ चुकी है देश के हाथरस में हुई दुष्कर्म के मामले ने पूरे देश को भी ऐसे मामलों पर सोचने पर मजबूर कर दिया है। वही हाथरस मामले की एसआईटी की जांच के बाद अब सीबीआई जांच शुरू कर दी है। वहीं पाली में एक पिता द्वारा किए गए इस कुकर्म के मामला सामने आने के बाद एक पिता की हैवानियत सामने आई है, ऐसे कुकर्मी पिता को सजा दिलाने के लिए पुलिस को भी सख्ती से कार्यवाही करनी चाहिए और किशोरी को इंसाफ दिलाना चाहिए। 

सुंदरानी की चेतावनी : कांग्रेस का गैरजिम्मेदाराना रवैए पर कार्रवाई नहीं होने पर कोर्ट जाएगी भाजपा

सुंदरानी की चेतावनी : कांग्रेस का गैरजिम्मेदाराना रवैए पर कार्रवाई नहीं होने पर कोर्ट जाएगी भाजपा

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के रायपुर शहर जिला अध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी ने सरकार से मांग की है कि कांग्रेस प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया के खिलाफ महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाए । श्री सुंदरानी ने कहा कि प्रदेश में तेजी से फैलती महामारी के कारण यह नियम है कि जिसने सैंपल दिया है, वह जब तक रिपोर्ट ना आ जाए तब तक उसे होम क्वारेंटाइन रहना चाहिए।
शहर ज़िला भाजपा अध्यक्ष श्री सुंदरानी ने कहा कि कांग्रेस प्रभारी पुनिया ने सैंपल देने के बाद न केवल विधानसभा अध्यक्ष से मुलाकात की, अपितु मुख्यमंत्री व विभिन्न मंत्रियों व सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ बैठकें व रैलियां कीं । अब पुनिया की कोरोना रिपोर्ट पॉज़ीटिव आने के कारण पूरा मंत्रिमंडल व सैकड़ों लोगों पर संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। साथ ही, इस दौरान जिस विमान से आए और गए, उन विमानों में सवार यात्रियों का जीवन भी उन्होंने खतरे में डाल दिया है। श्री सुंदरानी ने कहा कि अभी प्रदेश में डेढ़ लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और वर्तमान में प्रदेश में मृत्यु दर भी बहुत अधिक है। प्रदेश की यह हालत सरकार के गैरजिम्मेदाराना रवैए के कारण है। सरकार अभी भी कोरोना वायरस संक्रमित लोगों को सुविधा उपलब्ध नहीं करा पा रही है व आँकड़ों से खेलते हुए होम आइसोलेट व्यक्ति को बिना जांच किये स्वस्थ लोगों की सूची में शामिल कर रही है! श्री सुंदरानी ने कहा कि जानबूझकर लोगों की जान खतरे में डालते हुए कांग्रेस प्रदेश प्रभारी पुनिया ने महामारी एक्ट की धारा 188, 269, 270 का उल्लंघन किया है। अतः भाजपा यह मांग करती है कि उन्हें गिरफ्तार किया जाए और ऐसा न करने भाजपा कोर्ट जाने को बाध्य होगी।
 

प्रदेश के ये युवा मंत्री हुए कोरोना पॉजिटिव, सम्पर्क में आये लोगों को क्वारंटाइन होने को कहा

प्रदेश के ये युवा मंत्री हुए कोरोना पॉजिटिव, सम्पर्क में आये लोगों को क्वारंटाइन होने को कहा

रायपुर, छत्तीसगढ़ से एक बड़ी खबर आ रही है। भूपेश कैबिनेट के मंत्री उमेश पटेल जी कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। उन्होंने लिखा है कि कल कोरोना टेस्ट कराया जिसमें मैं पॉजिटिव पाया गया हूं, मैं अभी स्वस्थ हूं। जो अभी कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आए हैं उन सभी लोगों से मेरा निवेदन है स्वयं को क्वारंटाइन कर लें और अपना टेस्ट जरूर कराये। 

 

मंडला से 13 लड़कियां ले जाई गईं थीं हाथरस, मामला जान पुलिस के हाथ-पांव फूले

मंडला से 13 लड़कियां ले जाई गईं थीं हाथरस, मामला जान पुलिस के हाथ-पांव फूले

मंडला/हाथरस: हाथरस का मामला साथ भी नहीं हुआ था कि एक और चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. मामले में जानकारी मिली है कि मध्य प्रदेश के मंडला जिले से 13 लड़कियों को हाथरस लाया गया था. एक नाबालिग लड़की शनिवार रात हाथरस बस स्टैंड के पास रोती बिलखती मिली. सूचना पर पहुंची पुलिस ने जब उससे पूछताछ की तो पता चला कि उसके साथ 12 और लड़कियों को मध्य प्रदेश के मंडला जिले से हाथरस लाया गया है. इसमें अब ह्यूमन ट्रैफिकिंग का मामला खुलकर आया है.
नाबालिग ने पुलिस को बताया कि 2 लोग उनके घरवालों को पैसे देकर कार से उन्हें तीन दिन पहले यहां लाए थे. सिलाई सिखाने के नाम पर सभी लड़कियों को एक कमरे में बंद करके रखा गया था. नाबालिग लड़की के मुताबिक उन्हें 3 दिन तक भूखा प्यासा रखा गया. सभी लड़कियां किसी तरह खिड़की से कूदकर भाग निकलीं. ये मध्य प्रदेश के मंडला जिले की रहने वाली हैं. फिलहाल वे सब अलग-अलग हो गई हैं. पुलिस को बाकी 11 लड़कियों की तलाश में जुटी है. पुलिस इसे ह्यूमन ट्रैफिकिंग का मामला मानकर चल रही है.
13 लड़कियां लाई गईं
लड़की ने बताया है कि उसके सहित 12 लड़कियों को एक व्यक्ति सिलाई-कढ़ाई सिखाने के लिए लाया था. यहां लाकर कमरे में बंद कर दिया. लड़कियां खिड़की से कूदकर बाहर आयीं हैं. सब लड़कियां चली गयीं. कहां गयीं यह पता नहीं है. सब अलग अलग हो गयी हैं. वह अपना नाम भी बता रही है और पता मध्यप्रदेश के मंडला जिले का डोंगर गांव का बता रही है. यह मामला मानव तस्करी से जुड़ा हो सकता है.
किसी तरह से वहां भाग पायीं लड़कियां
मामले में जिले के एसपी का कहना है कि लड़की नाबालिग है. एसपी की माने तो लड़की ने बताया है कि एक सप्ताह पहिले परिजनों की सहमति से एक व्यक्ति सिलाई-कढ़ाई का काम सिखाने की कहकर उसके सहित गांव की 12 लड़कियों को दिल्ली ले जा रहा था. बीच में ही तीन-चार दिन पहिले किसी जिले के बस स्टैंड के पास कमरा किराये पर लेकर उन्हें रखा गया. वहां लड़कियों को उस व्यक्ति पर कुछ शक हुआ तो लड़कियां वहां से भाग निकलीं. यहां मिली लड़की ने बताया कि वह तीन दिन से लगातार चल रही है और हाथरस पंहुची हैं. इसके परिजनों से संपर्क किया गया है. पिता वहां रोडवेज में ड्राइवर है. डीएसपी द्वारा प्रकरण में जांच की जा रही है.
 

मुर्गा लड़ाई में दांव लगाकर जुआ खेलते 4 पकड़ाए

मुर्गा लड़ाई में दांव लगाकर जुआ खेलते 4 पकड़ाए

धमतरी, दानीटोला में मैला गड्ढा के आगे खाली जगह पर मुर्गों की लड़ाई में हार-जीत का दांव लगाकर जुआ खेल रहे 4 लोगों को पुलिस ने पकड़ा है।
दानीटोला वार्ड में पिछले कई दिनों से मुर्गा लड़ाई का खेल प्रत्येक रविवार को होता आ रहा है। जिसकी जानकारी होने पर सिटी कोतवाली पुलिस की टीम ने आकस्मिक दबिश दी। जिसमें से दीपक ढीमर, भागवत साहू आमापारा, टीकू यादव ब्रह्म चौक और केशव यादव मराठापारा से 1300 रूपए जब्त कर जुआ एक्ट के तहत चारों के विरूद्ध कार्रवाई की गई है। बताया जा रहा कि मुर्गा लड़ाई के दौरान मौके पर 50 से अधिक लोग मौजूद थे। जब पुलिस पहुंची तब अधिकांश लोग भागने में सफल हो गए। पुलिस के हाथों पसरा लगाकर समोसा बेचने वाले भी पकड़े गए। पुलिस ने करीबन 25 लोगों को धर दबोचा था। अधिकांश लोग देखने वाले थे। इसलिए उन्हें छोड़ दिया गया।
 

नाबालिग लड़की हुई लापता,गुम इंसान का दर्ज हुआ मामला

नाबालिग लड़की हुई लापता,गुम इंसान का दर्ज हुआ मामला

रायपुर, घर से बिना बताये नाबालिग लड़की के लापता हो जाने की रिपोर्ट मानाकैम्प थाने में दर्ज की गई है।
मिली जानकारी के अनुसार एक महिला 50 वर्ष ने रिपोर्ट दर्ज करायी है कि शनिवार को शाम 5 बजे प्रार्थिया की लड़की आयु 17 वर्ष 6 माह रंग गोरा उचाई 4 फि ट 6 इंच, चेहरा गोल,कक्षा 9वी तक पढी है नाक में सोने की फुल्ली कान में आर्टिफिशियल टाप्स एवं बदन में भूरे रंग का टाप एवं काले रंग का जींस पहनी है। लड़की हिन्दी व छत्तीगढ़ी भाषा बोलती है निवासी डुमरतराई माना गांव के शिव मंदिर में दिये जलाने कहकर गई थी। लेकिन वह वापस नही आयी जिसके बाद परिजनों ने आस-पास व रिस्तेदारों से पतासाजी करने कुछ पता नही चला। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 363 के तहत अपराध कायम कर गुम इंसान का मामला दर्ज कर लिया है।
 

दिवाली से पहले सस्ता सोना खरीदने का शानदार मौका, छूट पाने के लिए करना होगा ये काम

दिवाली से पहले सस्ता सोना खरीदने का शानदार मौका, छूट पाने के लिए करना होगा ये काम

नई दिल्लीदिवाली से पहले सरकार एक बार फिर आपके लिए सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। दरअसल सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सातवीं सीरीज जारी करने जा रही है। इस स्कीम के तहत 12 अक्टूबर से सस्ता सोना खरीदा जा सकता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का सब्सक्रिप्शन 12 से 16 अक्टूबर के बीच लिया जा सकता है।

पढ़ें : जिले में फिर सेक्स रैकेट का हुआ पर्दाफाश, पुलिस ने देह व्यापार के बुजुर्ग संचालक सहित 3 को किया गिरफ्तार

वहीं इस स्कीम के तहत सस्ता सोना खरीदने के लिए सेटलमेंट की तारीख 20 अक्टूबर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की सहमति के बाद जो निवेशक ऑनलाइन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदेंगे उन्हें 50 रुपये की छूट मिलेगी लेकिन इसके लिए पेमेंट ऑनलाइन करना होगा। आरबीआई ने जारी एक बयान में कहा है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का मूल्य 5,051 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। इसे ऑनलाइन खरीदने वालों के लिए कीमत 5,001 रुपये प्रति ग्राम होगी। इससे पहले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सीरीज-6 की इश्यू प्राइस 5,117 रुपये प्रति ग्राम थी, जिसकी सबक्रिप्शन 31 अगस्त से 4 सितम्बर तक खुला था। उल्लेखनीय है कि सरकार की ओर से रिजर्व बैंक द्वारा सॉवरेन गोल्ड बांड जारी किए जाते हैं।

 

 
कांग्रेस दफ्तर में राष्ट्रीय सचिव के सामने महिला कार्यकर्ता की हुई पिटाई, विडियो हुआ वायरल

कांग्रेस दफ्तर में राष्ट्रीय सचिव के सामने महिला कार्यकर्ता की हुई पिटाई, विडियो हुआ वायरल

देवरिया, उतर प्रदेश के देवरिया में कांग्रेस कार्यालय में कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव सचिन नायक के सामने कांग्रेस की महिला नेता ने हंगामा किया जिसके बाद वहां मौजूद कार्यकर्ताओं ने महिला नेता की पिटाई कर दी, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह वीडियो शनिवार दोपहर दो बजे का है।


दरअसल राष्ट्रीय सचिव सचिन नायक कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के साथ मीटिंग कर रहे थे तभी तारा यादव नाम की कार्यकर्ता मीटिंग में पहुंची और हंगामा करने लगी। उसने कांग्रेस उम्मीदवार मुकुंदभासकर मणि का विरोध किया और कहा कि गलत आदमी को टिकट दिया गया है जिसके बाद महिला कार्यकर्ता की पिटाई की गई। इस घटना से मौके पर अफरा तफरी मच गई।


महिला का कहना है कि, ”पार्टी ने गलत आदमी को टिकट दिया जो रेपिस्ट है मैं अपनी बात सचिन नायक से रख रही थी आपने गलत आदमी को टिकट दिया है इससे समाज के पार्टी की छबि खराब होगी आप किसी और को दे दीजिए जिसका चरित्र अच्छा हो यही बात कहते ही वहां पर मेरे साथ मार पीट की गई.”


गौरतलब है कि यूपी की 7 सीटों पर उपचुनाव होने है. इसी को लेकर पार्टी ने देवरिया से मुकुन्द भस्कार मणि को उम्मीदवार बनाया है.

 

स्कूल शिक्षा मंत्री ने किया बड़ा ऐलान : इस राज्य में दीवाली से पहले नहीं खोले जायेंगे स्कूल और कॉलेज

स्कूल शिक्षा मंत्री ने किया बड़ा ऐलान : इस राज्य में दीवाली से पहले नहीं खोले जायेंगे स्कूल और कॉलेज

मुंबई | महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढऩे के बीच स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा है कि राज्य में दीवाली से पहले स्कूल नहीं खोले जाएंगे।

पढ़ें : सड़क हादसा : राजधानी के संतोषी नगर में तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आने से स्कूटी सवार दो युवकों की मौत, देखें विडियो 

महाराष्ट्र में अब तक संक्रमण के 15,17,434 मामले सामने आए हैं। वहीं, संक्रमण से 40,040 लोगों की मौत हो चुकी है। केन्द्र सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 16 मार्च से सभी शिक्षण संस्थान बंद करने के आदेश दिए थे। सरकार ने अब 15 अक्टूबर से चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को खोलने की अनुमति दी है। 
 
 
इस संबंध में गायकवाड़ ने कहा कि स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं चला रहे हैं और कुछ इलाकों में शिक्षक छात्रों के लिए विशेष कक्षाएं चला रहे हैं। 
उन्होंने कहा,'' हम विभिन्न विकल्प तलाश रहे हैं, यह स्पष्ट है कि स्कूल दीवाली से पहले नहीं खुलेंगे।" 
 
 
राज्य शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान परिस्थितियों में स्कूलों को खोलने का प्रश्न ही नहीं उठता क्योंकि महामारी के समाप्त होने के आसार नहीं दिख रहे।  राज्य के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने कहा कि संक्रमण पर काबू पाए जाने तक विभाग कॉलेज खोलने के पक्ष में नहीं है। 
 
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत एक सप्ताह के लिए हुए क्वारंटाइन, पढ़ें पूरी खबर

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत एक सप्ताह के लिए हुए क्वारंटाइन, पढ़ें पूरी खबर

रायपुर | छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस प्रभारी पीएल पुनिया के कोरोना पॉजीटिव आने की खबर के बाद से ही विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत ने एक सप्ताह के लिए कार्यकर्ताओं व समर्थकों से न मिलने का निर्णय लिया है। 

पढ़ें : करोड़ो के सट्टा-पट्टी एवं नगदी सहित 6 सटोरियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर 

डा. महंत से जुड़े सूत्रों ने बताया कि कल शनिवार को श्री महंत के निवास में पीएल पुनिया आए थे, यहां निवास में साथ में ही भोजन किया था। करीब दो घंटे एक साथ रहने के बाद श्री पुनिया व महंत कांग्रेस भवन में आयोजित कार्यक्रम में भी शामिल हुए थे। कल शाम श्री पुनिया के दिल्ली लौटने के बाद पता चला कि श्री पुनिया की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव है। इसके बाद से ही श्री पुनिया के संपर्क में आने वाले लोगों में हड़कंप मच गया था।
 
 
इधर विधानसभा अध्यक्ष डा. महंत ने अपने सभी समर्थकों व शुभचिंतकों को संदेश दिया है कि चूंकि वे भी श्री पुनिया के सीधे संपर्क में आए थे, अत: वे एक सप्ताह के लिए क्वारंटाईन पर रहेंगे। उनके संपर्क में आए लोग भी अपने आप को सुरक्षित रखते हुए क्वारंटाईन कर लें। श्री महंत ने कहा कि वे अब एक सप्ताह तक केवल दूरभाष पर ही संपर्क करेंगे इसके लिए उन्होंने अपना दूरभाष नंबर भी जारी कर दिया है। 
 
करोड़ो के सट्टा-पट्टी एवं नगदी सहित 6 सटोरियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर

करोड़ो के सट्टा-पट्टी एवं नगदी सहित 6 सटोरियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर

जगदलपुर | जिले में इन दिनों आईपीएल मैच में सट्टा लगाने का कारोबार बड़े पैमाने पर चल रहा है, कोतवाली और नगरनार थाना अंर्तगत करोड़ो के सट्टा-पट्टी सहित 06 सटोरियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बस्तर जिला मुख्यालय के कोतवाली थाना क्षेत्र अंर्तगत धरमपुरा से पुलिस ने रविवार को आईपीएल मैच में रुपयों का दांव लगवाकर सट्टा खिलाने वाले तीन सटोरियों को गिरफ्तार किया है।

पढ़ें : BIG BREAKING : भाजपा ने की मरवाही उपचुनाव में अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा, साथ ही इन सीटों के प्रत्याशियों के नाम की सूची हुई जारी 

वहीं नगरनार थाना क्षेत्र के तुरेनार में स्थित एक किराने की दुकान में आईपीएल मैच में रुपयों का दांव लगवाकर सट्टा खिलाने वाले तीन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। सीएसपी हेमसागर सिदार ने बताया कि पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि धरमपुरा में स्थित बिनाका मॉल के सामने एक कार में बैठकर कुछ लोग आईपीएल मैच रॉयल चैलेंज बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच चल रहे मैच में रुपयों का दांव लगवाकर सट्टा खिला रहे है।

पढ़ें : सड़क हादसा : राजधानी के संतोषी नगर में तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आने से स्कूटी सवार दो युवकों की मौत, देखें विडियो

पुलिस ने मौके पर दबिश देते हुए तीन सटोरी फिरोज खान, मतिन सिद्दीकी और योगेश यादव को सट्टा खिलाते रंगे हाथों पकड़ लिया। पुलिस ने मौके पर से 40 हजार रुपये से अधिक नगद, तीन मोबाइल फोन, एक लक्जरी कार समेत करोड़ों रुपयों का सट्टा-पट्टी बरामद किया है। वहीं दूसरे मामले में नगरनार पुलिस ने तुरेनार के एक किराने की दुकान में कुछ लोग आईपीएल मैचों में रुपयों का दांव लगवाकर सट्टा खिला रहे तीन आरोपियों सोमदास कश्यप, कल्याण सिंह तोमर एवं मनीराम बघेल को रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे दो हजार रुपये नगद समेत दो मोबाइल फ़ोन और लगभग 15 हजार रुपये का सट्टा-पट्टी बरामद किया  पुलिस सभी आरोपियों के विरूध्द जुआ एक्ट की धारा 04 तथा प्रतिबंधात्मक धारा 151 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर लिया है। 

 

 
सीबीआई ने हाथरस घटना की जांच अपने हाथ में ली, एफआईआर की दर्ज

सीबीआई ने हाथरस घटना की जांच अपने हाथ में ली, एफआईआर की दर्ज

नई दिल्ली | केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने उत्तर प्रदेश के हाथरस में 14 सितंबर को दलित युवती के साथ हुई कथित सामूहिक बलात्कार की घटना की जांच अपने हाथ में ले ली है और इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज कर ली है। इस युवती की बाद में दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में मौत हो गई थी। अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने रविवार सुबह आईपीसी की गैंगरेप और मर्डर से संबंधित धाराओं के एफआईआर दर्ज की। इससे पहले मृतका के भाई की शिकायत पर हाथरस जिले के चंदपा थाने में इस घटना के संबंध में मामला दर्ज किया गया था।

पढ़ें : सड़क हादसा : राजधानी के संतोषी नगर में तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आने से स्कूटी सवार दो युवकों की मौत, देखें विडियो

सीबीआई के प्रवक्ता आर. के गौड़ ने कहा, 'शिकायतकर्ता ने 14 सितंबर को आरोप लगाया था कि आरोपियों ने बाजरे के खेत में उसकी बहन का गला घोंटने की कोशिश की। उत्तर प्रदेश सरकार के अनुरोध पर और उसके बाद भारत सरकार की अधिसूचना के बाद सीबीआई ने इस संबंध में मामला दर्ज किया है। उन्होंने बताया कि मामले की जांच के लिए एजेंसी ने एक दल का गठन किया है। कथित सामूहिक बलात्कार की शिकार 19 वर्षीय दलित लड़की की दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में 29 सितंबर को मौत हो गई थी।