छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
स्कूली बच्चों को संस्कारित करने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका : मंत्री टंक राम वर्मा

स्कूली बच्चों को संस्कारित करने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका : मंत्री टंक राम वर्मा

 रायपुर : राजस्व मंत्री टंक राम वर्मा ने शिक्षकों को सम्मानित करते हुए कहा कि स्कूली बच्चों को संस्कारित करने शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। वे आज जिला मुख्यालय बलौदाबाजार-भाटापारा में मुख्यमंत्री शिक्षा गौरव अलंकरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में नवाचारी रचनात्मक प्रयोग हेतु जिले के 18 शिक्षकों को शिक्षादूत एवं ज्ञानदीप पुरुस्कार से सम्मानित किया गया। इनमें शिक्षादूत के लिए 15 एवं ज्ञानदीप के 3 शिक्षक शामिल हैं। कार्यक्रम में नगर पालिका परिषद अध्यक्ष चित्तावर जायसवाल, पूर्व अध्यक्ष नंदकुमार साहू विशिष्ट अतिथि के रूप मंे शामिल हुए।

राजस्व मंत्री टंक राम वर्मा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षकों को बच्चों को ज्ञानरूपी संस्कार देकर गढ़ने का काम पूरी ईमानदारी और मेहनत से करना चाहिए। यही बच्चे आने वाले दिनों में देश और प्रदेश का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने कहा कि देश में ऐसे अनेक उदाहरण है जब शिक्षकों ने समाज और देश को नई दिशा दी है। उन्होंने शिक्षकों की मेहनत और लगन को प्रोत्साहित करने के लिए तत्कालीन शिक्षा मंत्री केदार कश्यप के प्रयासों की सराहना करते हुए बताया कि उनकी पहल पर यह पुरस्कार शुरू किया गया था। कार्यक्रम को विजय केसरवानी, चित्तावर जायसवाल, पूर्व अध्यक्ष नंदकुमार साहू ने भी संबोधित किया।

121 व्यक्तियों को मिला उनका गुम मोबाइल, सायबर सेल 7 अलग-अलग राज्यों से किया रिकवर

121 व्यक्तियों को मिला उनका गुम मोबाइल, सायबर सेल 7 अलग-अलग राज्यों से किया रिकवर

 रायगढ़ :  रायगढ़ की साइबर सेल की गुम और चोरी हुए मोबाइलों को ट्रेस कर रिकवर करने की कार्यवाही नियमित जारी है। इस कड़ी में पुलिस की टीम ने वर्ष 2018 से अब तक रिकॉर्ड 2000 से अधिक गुम और चोरी हुए मोबाइलों को खोजकर उनके वास्तविक स्वामी तक पहुंचाया गया है। इन रिकव्हर किये गए गुम मोबाइलों का वर्तमान बाजार मूल्य करीब दो करोड़ रुपए से अधिक है।

पुलिस कप्तान सदानंद कुमार के निर्देशन व सायबर सेल पर्यवेक्षण अधिकारी दीपक मिश्रा के मार्गदर्शन पर साइबर सेल प्रभारी निरीक्षक सुखनंदन पटेल व उनकी टीम द्वारा विगत 2 माह में 121 मोबाइलों को रिकवर किया गया है। जिसका वर्तमान बाजार मूल्य करीब 18 लाख रुपए है। जिसे सायबर सेल द्वारा छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों के अलावा सीमावर्ती मध्य प्रदेश, उड़ीसा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार से कोरियर के माध्यम से मंगवाये गए हैं। चोरी या गुम हुए मोबाइल के उपयोग करने वालों को साइबर सेल द्वारा कानूनी कार्यवाही की जानकारी देकर साइबर सेल रायगढ़ कोरियर करने बताया गया । रिकवर किए गए मोबाइलों में कई महंगे सेट आईफोन, वीवो, रेडमी, सैमसंग, रियलमी, के महंगे सेट भी है।

हार्ट अटैक आने पर अब 5 रूपये में बचेगी लोगों की जान, तैयार किया गया हृदय रक्षक दवाईयों का किट

हार्ट अटैक आने पर अब 5 रूपये में बचेगी लोगों की जान, तैयार किया गया हृदय रक्षक दवाईयों का किट

 राजनांदगांव / कोरोना कल के बाद युवा वर्ग में बढ़ते हार्ट अटैक के मामलों को देखते हुए राजनांदगांव शहर की सेवा भावी संस्था उदयाचल धर्मार्थ चिकित्सालय द्वारा महज 5 रूपये में हृदय रक्षक गोलियों की किट तैयार की गई है। जिसके माध्यम से हार्ट अटैक आने पर त्वरित उपचार के दृष्टिकोण से इन दवाइयां को दिए जाने पर मरीज की जान बच सकती है।

बेतरतीब जीवन शैली, तनाव, मोटापा, उच्च रक्तचाप ,मधुमेह जैसी समस्याओं से पीड़ित व्यक्तियों में हार्ट अटैक की संभावना काफी बढ़ जाती है। कोरोना कल के बाद से हार्ट अटैक (heart attack) के मामलों में काफी इजाफा हुआ है, जिसे देखते हुए लोगों की जान बचाने के उद्देश्य से राजनांदगांव शहर की सेवा भावी संस्था उदयाचल धर्मार्थ चिकित्सालय द्वारा दवाइयां का एक किट तैयार किया गया है, जिसे हार्ट अटैक (heart attack) आने की स्थिति में त्वरित उपचार के मद्देनजर दिया जाना है। उदयाचल द्वारा इस किट को महज 5 रूपये में उपलब्ध कराया जा रहा है। यह किट आसानी से जेब में रखा जा सकता है। इस किट को बनाने के पीछे उद्देश्य को लेकर उदयाचल संस्था के संरक्षक पद्मश्री डॉ पुष्पराज बाफना का कहना है कि कोरोना कल के बाद से हार्ट अटैक के मामले काफी बढे़ हुए हैं। हार्ट अटैक आने पर त्वरित उपचार नहीं मिल पाने की वजह से लोगों की मौत हो रही है, जिसे दृष्टिगत रखते हुए उदयाचल परिवार द्वारा हार्ट अटैक रोधी दवाइयां की किट तैयार की गई है। जिसे हार्ट अटैक (heart attack) आने की स्थिति में तुरंत देने पर व्यक्ति की मौत से बचा जा सकता है और दवाई देने के बाद उसे अस्पताल तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। डॉक्टर पुखराज बाफना का कहना है कि हार्ट अटैक के लक्षण छाती में दर्द, चक्कर, पसीना आना , हाथ और पीठ में दर्द महसूस होना है। ऐसी स्थिति में इस किट की दवाइयां को देकर व्यक्ति को बचाया जा सकता है।

गला रेतकर युवक की हत्या...वारदात के बाद बदमाशों ने लाश को गटर में लगा दिया ठिकाने

गला रेतकर युवक की हत्या...वारदात के बाद बदमाशों ने लाश को गटर में लगा दिया ठिकाने

 दुर्ग । दुर्ग जिला में एक युवक की हत्या कर लाश को गटर में फेंक दिया गया। घटना की जानकारी के बाद क्षेत्र में हड़कंप मच गया है। बताया जा रह है कि लाश के गर्दन पर गहरे चोट के निशान के साथ ही हाथ के नश कटे हुए है। पुलिस ने इस अंधे कत्ल के मामले में अपराध दर्ज कर घटना के कारणों की जांच शुरू कर दी है। मृतक की पहचान नही हो सकी है, लिहाजा पुलिस सबसे पहले मृतक का शिनाख्त करने का प्रयास कर रही है।

हत्या की ये वारदात दुर्ग जिला के भिलाई 3 थाना क्षेत्र का है। जानकारी के मुताबिक भिलाई-3 रेलवे पीपी यार्ड कॉलोनी के नर्सरी के पास स्थित गटर में रविवार को लाश मिलने से हड़कंप मच गया। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस की टीम तुरंत मौके पर पहुंची। इसके बाद इसकी सूचना जीआरपी को भी दी गई। जीआरपी के मौके पर पहुंचने के बाद शव को गटर से बाहर निकाला गया। पुलिस की प्राथमिक जांच में पता चला है कि जिस इलाके में शव बरामद हुआ है, उसके आसपास का क्षेत्र नशेड़ियों का अड्डा है।

गटर के सामने कुछ खून के निशान भी मिले हैं। इस पूरी वारदात में दो से अधिक लोगों के शामिल होने की आशंका पुलिस जता रही है। बताया जा रहा है कि लाश को सबसे पहले मछली पकड़ने वाले लड़कों ने शव को गटर में पड़ा हुआ देखा। उन्होंने बताया कि वो लोग रोजाना वहां मछली पकड़ने के लिए जाते हैं। रविवार की सुबह भी वो लोग वहां पहुंचे, तो गटर में औधे मुंह लाश देखकर डर गये। इसके बाद उन्होंने तुरंत डायल 112 को फोन करके इसकी सूचना दी। पुलिस के जांच में लाश की शिनाख्त नही हो सकी है।

मृतक के शरीर पर गहरे चोट के निशान के साथ ही गले पर गभीर चोट और हाथ के नश कटे हुए है। मृतक के दाहिने हाथ में एक टैटू गोदा हुआ है। जिसमें मनीष नाम लिखा है। साथ ही बाईं छाती पर शिव भगवान का टैटू बना हुआ है।

पुलिस टैटू के सहारे मृतक युवक की पहचान करने का प्रयास कर रही है। साथ ही मनीष आसपास के थाना क्षेत्र में दर्ज गुम इंसान की जानकारी भी जुटाने का प्रयास कर रही है। पुलिस इस पूरे मामले को हत्या से जोड़कर देख रही है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजने के बाद घटनास्थल से साक्ष्य जुटाने के बाद इस हत्याकांड में शामिल आरोपियों का सुराग जुटाने का प्रयास कर रही है।

BREAKING : निलंबित IAS Ranu Sahu की जमानत याचिका पर हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

BREAKING : निलंबित IAS Ranu Sahu की जमानत याचिका पर हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

 बिलासपुर :  कोल स्कैम मामले में जेल में बंद निलंबित आईएएस रानू साहू (IAS Ranu Sahu) ने लोअर कोर्ट में जमानत याचिका लगाई थी, जिसे खारिज कर दिया गया था।

वहीं इसके बाद हाई कोर्ट में अर्जी लगाई, रानू साहू की जमानत याचिका को लेकर आज हाईकोर्ट में जस्टिस नरेंद्र कुमार व्यास की सिंगल बेंच में सुनवाई हुई, जस्टिस नरेंद्र कुमार व्यास ने सुनवाई के बाद फैसले को रिजर्व रखा है।

ACCIDENT: हाईवा ने बाइक सवार युवक,युवती को रौंदा, दोनों की मौके पर ही दर्दनाक मौत

ACCIDENT: हाईवा ने बाइक सवार युवक,युवती को रौंदा, दोनों की मौके पर ही दर्दनाक मौत

 जशपुर। छत्तीसगढ़ के जशपुर में रफ्तार की कहर ने युवक, युवती की जिंदगी छीन ली,बताया जा रहा है कि यहां तेज रफ्तार हाईवा ने बाइक सवार युवक, युवती को रौंद दिया।इस हादसे में दोनों की मौके पर ही मौत हो गई।

जानकारी के मुताबिक पूरा मामला जशपुर के दोकड़ा पुलिस चौकी इलाके के गरियामुड़ा की घटना है,जहां तेज रफ्तार हाईवा ने बाइक सवार युवक, युवती को टक्कर मार दी जिससे दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। इधर हादसे के बाद पुलिस मौके पर पहुंचकर मामले की जांच शुरु कर आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

छत्तीसगढ़ : चलती ट्रक में लगी आग...इस वजह से हुआ हादसा

छत्तीसगढ़ : चलती ट्रक में लगी आग...इस वजह से हुआ हादसा

 सुकमा। जिले में चलती ट्रक में आग लगने की घटना सामने आई है। घटना के समय ट्रक में मौजूद ड्राइवर और हेल्‍पर ने कूदकर अपनी जान बचाई। बताया जा रहा है कि टायर फटने की वजह से ट्रक में आग लग गई। ट्रक पर मछली दाना लदा हुआ था जो जलकर पूरी तरह से नष्‍ट हो गया।

जानकारी के अनुसार घटना सुकमा जिला के पकेला के पास एनएच-30 की है। एक ट्रक बिलासपुर से आंध्रप्रदेश गुरिवाड़ा ले जाया जा रहा था। ट्रक पर मछली दाना लदा था। इसी दौरान ट्रक का पहिया फट गया। टायर फटते ही ट्रक अनियंत्रित हो गया और जमीन से रगड़ खाने की वजह से निकली चिंगारी ने आग का रूप ले लिया। इस दौरान ड्राइवर ने ट्रक को सड़क किनारे खड़ा किया और हेल्‍पर के साथ ट्रक से बाहर कूदकर जान बचाई।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय पहुंचे अंबिकापुर, जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने किया स्वागत, डिप्टी सीएम साव और शर्मा मौजूद

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय पहुंचे अंबिकापुर, जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने किया स्वागत, डिप्टी सीएम साव और शर्मा मौजूद

 अंबिकापुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का मां महामाया एयरपोर्ट अंबिकापुर में  सरगुजा अंचल में प्रथम आगमन पर जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने स्वागत किया। मुख्यमंत्री  साय के साथ में उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा , उप मुख्यमंत्री अरुण साव और वरिष्ठ पार्टी पदाधिकारी रामप्रताप सिंह भी आये। इस दौरान एयरपोर्ट में कृषि मंत्री राम विचार नेताम, महिला बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े, स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जयसवाल, अंबिकापुर विधायक राजेश अग्रवाल, सीतापुर विधायक राम कुमार टोप्पो, लुण्ड्रा विधायक प्रबोध मिंज, विधायक गोमती साय के साथ-साथ सरगुजा कमिश्नर जी आर चुरेंद्र, आईजी मोहित गर्ग,  कलेक्टर भोसकर विलास संदीपन, एसपी  सुनील कुमार , सीईओ जिला पंचायत  सहित अन्य गणमान्य जनप्रतिनिधियों ने स्वागत किया।

मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने आज अम्बिकापुर पहुंच कर मां महामाया मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना कर माँ महामाया का आशीर्वाद लिया। उन्होंने प्रदेश और देश की तरक्की, शांति और प्रदेश वासियों की खुशहाली की कामना की। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री अरुण साव तथा उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा भी मौजूद रहे।

खेल में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है खेल भावना और खेलना: बृजमोहन अग्रवाल

खेल में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है खेल भावना और खेलना: बृजमोहन अग्रवाल

 राजनांदगांव। स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, संसदीय कार्य, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि गिरते हैं शहसवार ही मैदान-ए-जंग में वो तिफ्ल क्या गिरे जो घुटनों के बल चले, इसलिए खेल में हार-जीत से ज्यादा महत्वपूर्ण खेल भावना और खेलना जरूरी है।

रविवार को स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया नई दिल्ली द्वारा संचालित एवं स्कूल शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आयोजित स्टेट हाई स्कूल के खेल मैदान में आयोजित 67वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता समापन समारोह एवं पुरस्कार वितरण समारोह में शामिल हुए।

मुख्य अतिथि की आसंदी से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़़ की संस्कृति, कला एवं साहित्य की एक विशेष पहचान है। वहीं राजनांदगांव जिला हॉकी की नर्सरी है तथा यहां माँ बम्लेश्वरी का प्रसिद्ध मंदिर है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खेलो इंडिया के माध्यम से बच्चों एवं युवाओं को फिर से खेलने के लिए प्रेरित किया है। बच्चे खेलेंगे तो स्वस्थ रहेंगे और अच्छा पढ़ेगें तथा देश की सेवा करेंगे। उन्होंने कहा कि खेल का मैदान अनुशासन सिखाता है और खेलने वाले खिलाड़ी देश, प्रदेश, जिले एवं शहर के एम्बेसडर बन सकते हैं। इस प्रतियोगिता में देश भर की लगभग 30 टीमों ने यहां भाग लिया है।

सभी अपने प्रदेश में जाकर छत्तीसगढ़ की विशेषताओं एवं यहां की यादें साथ लेकर जा रहे हैं। किसी भी प्रतियोगिता में हार-जीत खेल का एक हिस्सा है। जो खेलेगा वही हारेगा। ऐसे प्रतिभागी जो रनर अप हैं, वे निराश न हो और आगे फिर कोशिश करें। उन्होंने बच्चों से कहा कि अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए, विश्व स्तर पर देश का नाम रौशन करंे। उन्होंने सभी बच्चों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दीं।

नक्सल गतिविधियों में बढ़ोत्तरी के पीछे कांग्रेस की नीति जिम्मेदार : उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा

नक्सल गतिविधियों में बढ़ोत्तरी के पीछे कांग्रेस की नीति जिम्मेदार : उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा

 रायपुर। प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद से ही राजनीतिक विवाद लगातार जारी है। इसी बीच प्रदेश के गृह मंत्री विजय शर्मा ने क़ानून-व्यवस्था और नक्सल मामले को लेकर मीडिया में बड़ा बयान दिया हैं।

उन्होंने नक्सल गतिविधियों में बढ़ोत्तरी के पीछे कांग्रेस की नीति को जिम्मेदार ठहराया हैं। विजय शर्मा ने साफ़तौर पर कहा कि कांग्रेस ने नक्सलियों से कम्प्रोमाइज किया था इसलिए यह विषय बढ़ा हैं। कांग्रेस कार्यकाल में नक्सलियों के खिलाफ पॉलिसी क्या थी सभी जानते है। विजय शर्मा ने दावा किया कि बीजेपी की सरकार आने के बाद नक्सलियों में बौखलाहट बढ़ी हैं।

विजय शर्मा ने राजधानी में घटित आपराधिक घटनाओं और नशे के कारोबार भी चर्चा की। गृहमंत्री शर्मा ने कहा कि पुलिस पूरी ताकत के साथ सूखा नशा, अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई करेगी। इसके लिए पुलिस ने रायपुर शहर के लिए दो अलग-अलग मैप तैयार किये हैं। वे नशे को जड़ से खत्म करने की दिशा में बढ़ रहे है।

Bilkis Bano Case: बिलकिस बानो केस में सुप्रीम कोर्ट ने बदला गुजरात सरकार का फैसला...11 दोषियों की रिहाई रद्द

Bilkis Bano Case: बिलकिस बानो केस में सुप्रीम कोर्ट ने बदला गुजरात सरकार का फैसला...11 दोषियों की रिहाई रद्द

 नई दिल्ली। बिलकिस बानो मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आज बड़ा फैसला लिया। कोर्ट ने 11 दोषियों को रिहा करने के गुजरात सरकार के माफी आदेश को रद्द कर दिया है। साथ ही कोर्ट ने याचिका को सुनवाई योग्य माना है। सुप्रीम कोर्ट का मानना है कि दोषियों की सजा माफी का आदेश पारित करने के लिए गुजरात राज्य सक्षम नहीं है, बल्कि महाराष्ट्र सरकार सक्षम है।

अदालत ने कहा, महिला सम्मान की हकदार है। सुप्रीम कोर्ट का कहना था कि दोनों राज्यों (महाराष्ट्र-गुजरात) के लोअर कोर्ट और हाई कोर्ट फैसले ले चुके हैं। ऐसे में कोई आवश्यकता नहीं लगती है कि इसमें किसी तरह का दखल दिया जाए।

बिलकिस बानो केस में सुप्रीम कोर्ट का मानना है कि राज्य, जहां किसी अपराधी पर मुकदमा चलाया जाता है और सजा सुनाई जाती है, वह दोषियों की माफी याचिका पर निर्णय लेने में सक्षम है।

 बता दें कि अगस्त 2022 में गुजरात सरकार ने बिलकिस बानो गैंगरेप केस में उम्रकैद की सजा पाए सभी 11 दोषियों को रिहा कर दिया था और दोषियों की रिहाई को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी।

बिलकिस और उसके परिवार के सदस्यों के साथ साल 2002 में गुजरात दंगों के दौरान दरिंदगी की गई थी। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी।

नाबालिग को शादी का झांसा देकर किया दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने भेजा जेल

नाबालिग को शादी का झांसा देकर किया दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने भेजा जेल

 बेमेतरा : जिले के पुलिस चौकी मारो में नाबालिग के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। इस मामले में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। पुलिस चौकी मारो प्रभारी एएसआई कृष्ण कुमार क्षत्री ने बताया कि पीड़िता के परिजनों ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उनकी नाबालिग को कोई अज्ञात व्यक्ति द्वारा बहला फुसलाकर भगाकर ले गया है।

पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना में लिया। विवेचना के दौरान पुलिस ने नाबालिग बालिका को मुंगेली जिला से बरामद किया गया है। आरोपी मोहनी ऊर्फ मोहन महिलांगे पिता संतोष महिलांगे उम्र 22 द्वारा पीड़िता को नाबालिग होना जानते हुए शादी का प्रलोभन देकर बहला फुसलाकर जबरदस्ती दुष्कर्म किया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ पॉक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई कर कोर्ट में पेश किया। जहां उसे न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया है।

छत्तीसगढ़ से रामभक्तों के लिए अयोध्या तक के लिए विशेष ट्रेन इस तारीख को होगी रवाना, डिप्टी सीएम अरुण साव ने कही ये बात

छत्तीसगढ़ से रामभक्तों के लिए अयोध्या तक के लिए विशेष ट्रेन इस तारीख को होगी रवाना, डिप्टी सीएम अरुण साव ने कही ये बात

 रायपुर। छग की साय सरकार एक और मोदी की गारंटी पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रही हैं। दरअसल प्रदेश के उप मुखिया यानि डिप्टी सीएम अरुण साव ने जानकारी दी हैं कि इसी महीने 25 तारीख से प्रदेश के रामभक्तों के लिए अयोध्या तक के लिए विशेष ट्रेन रवाना होगी। इस स्पेशल ट्रेन से एक हजार से अधिक यात्री रवाना होंगे।

उप मुख्यमंत्री साव ने कहा कि छत्तीसगढ़ भगवान राम का ननिहाल है। ऐसे में राम मंदिर का निर्माण होते देखना हम सभी का सौभाग्य है। छत्तीसगढ़ के यात्रियों में अयोध्या जाने भारी उत्साह है। बता दें कि भाजपा ने ‘मोदी की गारण्टी’ यानी अपने चुनावी घोषणा पत्र में वादा किया ताकि सरकार बनने पर प्रदेश के लोगों को अयोध्या दर्शन कराया जाएगा।

इसी कड़ी में मंदिर के लोकार्पण के बाद यह ट्रेन रवाना की जा रही हैं। हालांकि इस ट्रेन के संबंध में विस्तरित जानकारी का इंतज़ार हैं बावजूद इसके रामलला के दर्शन के लिए लोग लालायित नजर आ रहे हैं।

छत्तीसगढ़ में में दिन दहाड़े चेन स्नेचिंग...बाइक सवार बदमाशों ने पति के साथ लौट रही महिला को बनाया शिकार

छत्तीसगढ़ में में दिन दहाड़े चेन स्नेचिंग...बाइक सवार बदमाशों ने पति के साथ लौट रही महिला को बनाया शिकार

 भिलाई। दुर्ग जिले के नेवई थाना अंतर्गत रिसाली में रविवार को दिन दहाड़े चेन स्नेचिंग की घटना हुई। बाइक सवार तीन बदमाशों ने पति के साथ घर जा रही महिला के गले से चेन खींचकर भाग गए। घटना के बाद महिला ने पति के साथ नेवई थाना पहुंचकर अज्ञात बदमाशों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। नेवई पुलिस ने इस मामले में धारा 356, 379 के तहत अपराध दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।

नेवई पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मीलपारा रिसाली निवासी धनवंती वर्मा (57) ने इस मामले में शिकायत दर्ज कराई है। महिला ने अपनी शिकायत में बताया कि वह रविवार दोपहर 1:15 बजे अपने पति धनुष लाल वर्मा के साथ जुपीटर स्कूटर पर सवार होकर डीमार्ट दुर्ग से अपने घर रिसाली जा रहे थे। वीआईपी नगर रिसाली गार्डन के सामने एक काले रंग की बिना नंबर की प्लसर मोटर सायकल में तीन अज्ञात युवकों ने उनकी गाडी को कट मारकर गिरा दिया।

इसके बाद एक युवक महिला के नजदीक पहुंचा और गले सोने के चैन को खींचकर ले गया। महिला ने बदमाश को पकड़ने का प्रयास भी किया लेकिन सफल नहीं हो पाई। सोने की चेन की कीमत 50 हजार रुपए से भी ज्यादा बताई जा रही है। फिलहाल नेवई पुलिस ने इस मामले में अपराध दर्ज कर बदमाशों की तलाश शुरू कर दी है।

राजधानी में दिनदहाड़े युवक की हत्या...जेल से छुटते ही आरोपी ने साथियों के साथ मिलकर दिया वारदात को अंजाम

राजधानी में दिनदहाड़े युवक की हत्या...जेल से छुटते ही आरोपी ने साथियों के साथ मिलकर दिया वारदात को अंजाम

 रायपुर। राजधानी रायपुर में शातिर अपराधियों के बीच पुलिस का खौफ नजर ही नही आ रहा है। एक बार फिर बदमाशों ने महादेव घाट के पास एक युवक की दिनदहाड़े चाकू मारकर हत्या कर दी। बताया जा रहा है कि वारदात में शामिल आरोपियों में एक आरोपी एक दिन पहले ही जेल से छूटकर बाहर आया था। जिसने अपने साथियों के साथ मिलकर इस हत्याकांड को अंजाम दिया। घटना की जानकारी के बाद पुलिस ने इस घटना में शामिल 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

रायपुर में हत्या की ये वारदात डीडी नगर थाना क्षेत्र की है। जानकारी के मुताबिक महादेव घाट के पास आशीष बंजारे नाम का युवक रविवार की शाम अपने साथियों के साथ घुमने पहुंचा था। बताया जा रहा है इसी दौरान पुरानी रंजीश को लेकर कुछ बदमाशों ने उन पर जानलेवा हमला कर दिया।

चाकूबाजी की इस घटना में आशीष बंजारे की जहां मौत हो गयी, वही उसके साथ मौजूद उमेश मस्कोले और आकाश यादव नाम के युवक भी गंभीर चोटे आई है। जिन्हे घटना के बाद पुलिस की मदद से अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया। बताया जा रहा हैं कि 2019 में देवेंद्र नगर में हुई हत्या के बाद से आरोपी और पीड़ितों के बीच रंजिश थी।

आशंका जताई जा रही हैं कि चार साल पुराने इसी दुश्मनी का बदला लेने आरोपियों ने इस चाकूबाजी की घटना को अंजाम दिया हैं। उधर इस हत्याकांड की जानकारी मिलते ही डीडी नगर पुलिस मौके पर पहुंची। घटनास्थल पर पूछताछ के बाद पुलिस ने इस हत्याकांड में शामिल आरोपियों की सरगर्मी से तलाश शुरू की गयी।

 पुलिस की जांच में हत्या की वारदात में बिट्टू यादव, मुकेश, रवि ठाकुर और छोटू यादव के शामिल होने की जानकारी मिली। जिसके बाद पुलिस ने चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि गिरफ्तार आरोपियों में रवि ठाकुर हाल ही में जेल से छूटकर आया था। सभी आरोपियों को पुलिस ने हत्या के आरोप में गिरफ्तार कर आज न्यायालय में पेश करने की तैयारी में है।

भूपेश बघेल का ट्वीट, 10 जनवरी को कुरुदडीह में होगा नंद कुमार बघेल का अंतिम संस्कार

भूपेश बघेल का ट्वीट, 10 जनवरी को कुरुदडीह में होगा नंद कुमार बघेल का अंतिम संस्कार

 रायपुर। पूर्व सीएम भूपेश बघेल के पिता नंदकुमार बघेल का आज निधन हो गया है। भूपेश बघेल ने ट्विटर पर लिखा, दु:ख के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि बाबूजी श्री नंद कुमार बघेल जी का आज सुबह निधन हो गया है. अभी पार्थिव शरीर को पाटन सदन में रखा गया है। मेरी छोटी बहन के विदेश से लौटने के बाद अंतिम संस्कार 10 जनवरी को हमारे गृह ग्राम कुरुदडीह में होगा।

मुख्यमंत्री साय ने भूपेश बघेल के पिता नंदकुमार बघेल के निधन पर जताया शोक

मुख्यमंत्री साय ने भूपेश बघेल के पिता नंदकुमार बघेल के निधन पर जताया शोक

 रायपुर। मुख्यमंत्री  विष्णु देव साय ने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के पिता नंदकुमार बघेल के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया हैl उन्होंने मृत आत्मा की शांति तथा शोक संतप्त परिवारजनों को दुख सहने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना ईश्वर से की है।

आपको बता दे राजधानी के श्रीबालाजी हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली. 89 वर्षीय नंदकुमार बघेल का निधन सुबह करीब 6 बजे हुआ है. नंद कुमार बघेल पिछले 3 महीने से श्रीबालाजी हॉस्पिटल में भर्ती थे। 10 जनवरी को पूर्व सीएम भूपेश बघेल के गृह ग्राम कुरुदडीह में होगा पिता नंद कुमार बघेल का अंतिम संस्कार।

टी20 में कप्तान रोहित और विराट की हुई वापसी, इन दिग्गज खिलाड़ियों की टीम से छुट्टी

टी20 में कप्तान रोहित और विराट की हुई वापसी, इन दिग्गज खिलाड़ियों की टीम से छुट्टी

  टीम इंडिया और अफगानिस्तान के बीच 11 जनवरी से तीन टी20 मैचों की सीरीज खेला जाना है। इस सीरीज के लिए BCCI ने भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) 14 महीने बाद टीम में वापसी हुई है। इस सीरीज के लिए रोहित शर्मा को टीम का कप्तान बनाया गया है, हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव चोटिल होने से दोनों खिलाड़ी इस सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे।

संजू सैमसन की भी टी20 फॉर्मेट में वापसी हुई है। सैमसन ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में उन्होंने शानदार शतक लगाया था, संजू सैमसन के अलावा जितेश शर्मा का नाम भी टीम में शामिल है जबकि इशान किशन को बाहर किया गया है।

टीम में सलामी बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल का नाम मौजूद है, तो मध्यक्रम क्रम में विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह खेलते हुए नजर आयेंगे। इसके अलावा शिवम दुबे, वॉशिंटन सुन्दर और अक्षर पटेल ऑलराउंडर की भूमिका निभायेंगे। स्पिन विभाग में रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव का नाम शामिल है, जबकि तेज गेंदबाजी विभाग में अर्शदीप सिंह, आवेश खान और मुकेश कुमार भी मौजूद रहेंगे।

इन दिग्गज खिलाड़ियों की हुई छुट्टी

हार्दिक पांड्या चोटिल होने की वजह से वो टीम का हिस्सा नहीं होंगे। सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या अब सीधे आईपीएल में ही खेलते हुए नज़र आ सकते हैं। ईशान किशन के स्थान पर सिलेक्टर्स ने संजू सैमसन पर भरोसा जताया है और उनकी लंबे समय बाद टी20 टीम में वापसी हुई है। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की भी टी20 टीम से छुट्टी हो गई हैं।

टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया

Rohit Sharma (captain), Shubman Gill, Yashasvi Jaiswal, Virat Kohli, Tilak Verma, Rinku Singh, Jitesh Sharma (wicketkeeper), Sanju Samson (wicketkeeper), Shivam Dubey, Washington Sundar, Axar Patel, Ravi Bishnoi, Kuldeep Yadav, Arshdeep Singh. , Avesh Khan, Mukesh Kumar.

सीएम विष्णु देव साय ने वर्ष-2024 के शासकीय कैलेण्डर का किया विमोचन

सीएम विष्णु देव साय ने वर्ष-2024 के शासकीय कैलेण्डर का किया विमोचन

 रायपुर : मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आज यहां राज्य अतिथि गृह (पहुना) में वर्ष 2024 के शासकीय कैलेण्डर का विमोचन किया। सुशासन का सूर्याेदय थीम पर आधारित इस कैलेण्डर के मुख्य पृष्ठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की फोटो है। जनवरी माह में प्रभु श्री राम के चित्र के साथ भारत के सांस्कृतिक गौरव की पुनः प्रतिष्ठा केे संकल्पना लिए अयोध्या में नवनिर्मित श्रीराम मंदिर को दर्शाया गया है।

फरवरी माह में राजिम के त्रिवेणी संगम पर भगवान राजीव लोचन का धाम, मार्च माह में महतारी वंदन योजना, अप्रैल माह में प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 18 लाख पात्र परिवारों को अपना घर दिलाने का संकल्प दर्शाया गया है। शासकीय कैलेण्डर 2024 के विमोचन के इस खास मौके पर उपमुख्यमंत्री द्वय अरूण साव, विजय शर्मा, मुख्यमंत्री के सचिव श्री पी. दयानंद और आयुक्त जनसंपर्क मयंक श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

कलैण्डर के मई माह में श्रमिकों को सशक्त बनाती मोदी की गारंटी, जून माह में आदिवासियों का हरा सोना तेंदूपत्ता पर 10 हजार रूपए प्रति मानक बोरा के लिए मोदी की गारंटी, जुलाई माह में ‘रानी दुर्गावती योजना‘ के तहत बीपीएल परिवार में बालिका के जन्म पर 1 लाख 50 हजार रूपए का गारंटी पत्र, अगस्त माह में छत्तीसगढ़ की समृद्ध आदिवासी संस्कृति तथा सितंबर माह में पीएम विश्वकर्मा योजना को प्रमुखता से दर्शाया गया है। अक्टूबर माह में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विख्यात बस्तर दशहरा, नवंबर माह में मोदी की गारंटी के रूप में 3100 रूपए में और प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान की ऐतिहासिक खरीदी और दिसंबर माह में सत्य के प्रतीक भव्य जैतखाम (गिरौदपुरी धाम) को नमन किया गया है।

CG BREAKING : भाजपा नेता की गोली मारकर हत्या...मचा हड़कंप

CG BREAKING : भाजपा नेता की गोली मारकर हत्या...मचा हड़कंप

 कांकेर। जिले से एक बड़ी खबर सामने आ रही है, यहां नगर पंचायत पखांजूर के पूर्व अध्यक्ष व भाजपा के जिला उपाध्यक्ष असीम राय की अज्ञात लोगों ने की गोली मारकर हत्या कर दी है. घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया है. पुलिस मौके पर पहुंची है. पखांजूर के पुराना बाजार की घटना.

मिली जानकारी के अनुसार, जिला उपाध्यक्ष असीम राय पखांजूर के पुराना बाजार पहुंचे थे, इस दौरान अज्ञात आरोपी ने उन्हें गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया. सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जांच कर रही है. घटना के बाद सिविल अस्पताल में लाया गया है, जहाँ मौके पर भाजपा समर्थकों एवं नगर के जानता की भारी भीड़ जमा हुआ है घटना के बाद पखांजुर में चप्पे चप्पे पर सुरक्षा बलों की सर्चिंग बढ़ाया गया है पखांजुर पुलिस आरोपी की खोजबीन के लिए जुट गई है.

11 वर्षीय मासूम से बनाया अप्राकृतिक यौन संबंध, फिर कर दी हत्या, आरोपी गिरफ्तार

11 वर्षीय मासूम से बनाया अप्राकृतिक यौन संबंध, फिर कर दी हत्या, आरोपी गिरफ्तार

 कटनी : कटनी जिले में एक 11 वर्षीय बालक का अपहरण के बाद अप्राकृतिक यौन संबंध बनाकर नृशंस हत्या के मामले में पुलिस ने आरोपी को अरेस्ट कर जेल भेज दिया है। ये पूरा मामला माधवनगर थाना क्षेत्र की निवार पुलिस चौकी के अंतर्गत ग्राम भनपुरा की है।

कटनी एसपी अभिजीत रंजन ने बताया कि, इस मामले में गांव के ही राहुल कोरी नामक युवक को गिरफ्तार की है। राहुल घटना के दिन विनीत को अकेला पाकर उसे अपने साथ सिमरार नदी के किनारे सुनसान जगह पर ले गया, जहां उसके साथ गलत काम किया था और यह बात गांव व विनीत के परिजनों को पता न चल जाए इसलिए उसने विनीत की हत्या करके उसके शव को सिमरार नदी के किनारे दफना दिया।

एसपी ने बताया कि, ग्राम भनपुरा नंबर 1 निवासी रामनाथ यादव के 11 वर्षीय पुत्र विनीत यादव की 4 जनवरी की सुबह लापता होने के बाद सिमरार नदी के किनारे गड्ढे से लाश बरामद की गई थी। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात आरोपी के विरूद्ध अपहरण व हत्या का मामला दर्ज कर उसकी तलाश में जुटी हुई थी।

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय आज अम्बिकापुर एवं बिलासपुर में आयोजित कार्यक्रम में होंगे शामिल

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय आज अम्बिकापुर एवं बिलासपुर में आयोजित कार्यक्रम में होंगे शामिल

 रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय आज 8 जनवरी सोमवार को अम्बिकापुर एवं बिलासपुर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री साय प्रातः 10.15 बजे स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर से स्टेट प्लेन से अम्बिकापुर जाएंगे।

मुख्यमंत्री साय 11.30 बजे से 1.30 बजे तक अम्बिकापुर में संभाग स्तरीय कार्यकर्ता सम्मान समारोह में शामिल होने के पश्चात् वहां से रवाना होकर अपरान्ह 3 बजे बिलासा देवी केंवट एयरपोर्ट चकरभाठा बिलासपुर आएंगे। मुख्यमंत्री अपराह्न 3.20 बजे से 4.50 बजे तक बिलासपुर में संभाग स्तरीय कार्यकर्ता सम्मान समारोह में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री बिलासपुर से रवाना होकर शाम 5.30 बजे स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर वापस आएंगे।

Chhattisgarh Corona Updates: छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना, जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस

Chhattisgarh Corona Updates: छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना, जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस

 रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना की रफ्तार थमने की नाम नहीं ले रहा है। कोरोना के 40 मरीज रायपुर में सक्रिय है। 7 जनवरी को जारी कोरोना बुलेटिन में प्रदेश भर में 7 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई। कोरोना पीड़ित की शनिवार की रात अंबेडकर अस्पताल में मौत हो गई है। एक मरीज अभी भर्ती है। राजधानी सहित प्रदेश में नए मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है।

डाक्टरों के अनुसार शनिवार की शाम एक मरीज को गंभीर हालत में लाया गया। देर रात उसकी मौत हो गई है। रविवार को एक और संक्रमित को वार्ड में भर्ती किया गया है। डाक्टरों के अनुसार फिलहाल वार्ड में गंभीर मरीजों को एडमिट किया जाएगा। कोविड प्रोटोकॉल के तहत ही इन मरीजों का इलाज करना होगा।

दिल्ली से लौट रहे पूर्व CM भूपेश बघेल,पीसीसी चीफ दीपक बैज ने नंदकुमार बघेल के निधन पर जताया शोक

दिल्ली से लौट रहे पूर्व CM भूपेश बघेल,पीसीसी चीफ दीपक बैज ने नंदकुमार बघेल के निधन पर जताया शोक

 रायपुर। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के 89 वर्षीय पिता नंद कुमार बघेल का आज 8 जनवरी 2024 दिन सोमवार को सुबह 6 बजे निधन हो गया। नंद कुमार बघेल पिछले 3 माह से राजधानी रायपुर के श्रीबालाजी हॉस्पिटल में भर्ती थे।

दिल्ली से लौट रहे भूपेश बघेल – 1.40 की फ्लाइट से भूपेश बघेल दिल्ली से रायपुर लौट रहे है। नंद कुमार बघेल के पार्थिव शरीर को शांति नगर पाटन सदन में रखा जाएगा। कांग्रेस नेता  सुशील आनंद शुक्ला ने यह जानकारी दी है।बता दे पीसीसी चीफ दीपक बैज ने नंदकुमार बघेल के निधन पर शोक जताया। और ट्विटर पर लिखा, मैं उन्हें विनम्र श्रद्धांजली अर्पित करता हूं, ईश्वर उन्हें अपने चरणों मे स्थान दे ।शोकाकुल परिवार को इस असीम दुख को सहने की शक्ति दे।

पूर्व CM भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल का 89 उम्र में निधन...लंबे समय से थे बीमार

पूर्व CM भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल का 89 उम्र में निधन...लंबे समय से थे बीमार

 रायपुर। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के 89 वर्षीय पिता नंद कुमार बघेल का आज 8 जनवरी 2024 दिन सोमवार को सुबह 6 बजे निधन हो गया। नंद कुमार बघेल पिछले 3 माह से राजधानी रायपुर के श्रीबालाजी हॉस्पिटल में भर्ती थे। श्रीबालाजी हॉस्पिटल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. दीपक जायसवाल ने बताया कि नंद कुमार बघेल लंबे समय से अस्वस्थ थे, और कमजोर थे। उन्होंने आज आखिरी सांसें ली।जानकारी के मुताबिक पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अभी नई दिल्ली में है और सुबह 11 बजकर 45 मिनट की फ्लाइट से रायपुर वापस लौटेंगे ।