छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
निरस्त तथा नवीन शासकीय उचित मूल्य दुकान के आबंटन के लिए आवेदन 23 तक

निरस्त तथा नवीन शासकीय उचित मूल्य दुकान के आबंटन के लिए आवेदन 23 तक

राजनांदगांव । विकासखंड मानपुर के अंतर्गत निरस्त, स्वेच्छा से त्यागपत्र देने एवं नवगठित पंचायतों में नवीन शासकीय उचित मूल्य दुकान के आबंटन हेतु 23 जुलाई तक आवेदन आमंत्रित किया गया हंै। जिसके अंतर्गत शासकीय उचित मूल्य दुकान तुमड़ीकसा, टोहे, गढड़ोमी, बागडोंगरी, भावसा, चवेला, ढोढरी, हलांजुर, परालझरी, मरकेली, कनेली, सरोली, खडग़ांव, कंदाड़ी, खरदी एवं मोरचुल का आबंटन किया जाएगा। इच्छुक पात्र वृहत्ताकार आदिम जाति बहुउद्देशीय सहकारी समितियों (लेम्पस) प्राथमिक कृषि साख समितियों, वन सुरक्षा समितियों, महिला स्वसहायता समूहों, ग्राम पंचायतों, अन्य उपभोक्ता सहकारी समितियों से जो उचित मूल्य की दुकान के संचालन के इच्छुक समितियां निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र सभी आवश्यक दस्तावेज के साथ निर्धारित तिथि तक कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मोहला, स्थान तहसील कार्यालय मानपुर में कार्यालयीन समय में प्रस्तुत कर सकते हैं। शासकीय उचित मूल्य दुकान आबंटन की प्रक्रिया छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वितरण प्रणाली (नियंत्रण) आदेश 2016 के तहत की जाएगी। इस संबंध में विस्तृत जानकारी खाद्य विभाग की वेबसाईट www.khadya.cg.nic.in एवं इस कार्यालय के सूचना पटल पर प्राप्त की जा सकती है। 

काऊंसलर्स के चयन के लिए साक्षात्कार 23 को

काऊंसलर्स के चयन के लिए साक्षात्कार 23 को

राजनांदगांव । संकल्प (जीवन निर्वाह हेतु प्रशिक्षण) योजना के क्रियान्वयन एवं मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना अंतर्गत जिला स्तर पर काऊंसलिंग सेल के गठन के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया था। प्राप्त आवेदन पत्रों मेें 3 काऊंसलर्स के चयन के लिए प्रावीण्य सूची (मेरिट लिस्ट) के अनुसार प्रथम 15 अभ्यर्थियों को दस्तावेज भौतिक सत्यापन एवं साक्षात्कार के लिए बुलावा पत्र भेजा गया है। साक्षात्कार हेतु पात्र अभ्यर्थी 23 जुलाई 2021 को प्रात: 10 बजे कलेक्टर जिला कौशल विकास प्राधिकरण जिला संयुक्त कार्यालय के सामने, राजनांदगांव में बुलावा पत्र एवं आवेदन के साथ संलग्न किये गए दस्तावेजों की मूल प्रति तथा 1 सेट स्वप्रमाणित छायाप्रति के साथ उपस्थित होने कहा गया है। प्रावीण्य सूची (मेरिट लिस्ट) का अवलोकन राजनांदगांव जिले की वेबसाईट एवं कार्यालय जिला कौशल विकास प्राधिकरण राजनांदगांव के सूचना पटल पर किया जा सकता है। 

सम्‍मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (II), 2020 - अंतिम परिणाम की घोषणा

सम्‍मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (II), 2020 - अंतिम परिणाम की घोषणा

निम्‍नलिखित सूचियां योग्‍यताक्रम में उन 129 (71 + 49 + 09) उम्‍मीदवारों की है, जिन्‍होंने संघ लोक सेवा आयोग द्वारा नवंम्बर, 2020 में आयोजित सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (II), 2020 और रक्षा मंत्रालय के सेवा चयन बोर्ड द्वारा लिए गए एसएसबी साक्षात्कारों के परिणाम के आधार पर भारतीय सैन्‍य अकादमी, देहरादून के 151 (डीई) पाठ्यक्रम; भारतीय नौसेना अकादमी, इजीमला, केरल तथा वायु सेना अकादमी, हैदराबाद (उड़ान-पूर्व) प्रशिक्षण पाठयक्रम अर्थात् 210/एफ(पी) पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु अर्हता प्राप्‍त कर ली है।

विभिन्‍न पाठ्यक्रमों की तीन सूचियों में कुछ समान उम्‍मीदवार भी हैं।

भारतीय सैन्‍य अकादमी के लिए सरकार द्वारा यथासूचित रिक्‍तियों की संख्‍या 100 [जिनमें एन.सी.सी. 'सी' प्रमाण-पत्र धारकों (सेना स्‍कन्‍ध) के लिए आरक्षित 13 रिक्‍तियां सम्‍मिलित हैं], भारतीय नौसेना अकादमी, इजीमला, केरल कार्यकारी [सामान्‍य सेवा] के लिए 26 [जिनमें एन.सी.सी. 'सी' प्रमाण-पत्र धारकों (नौसेना स्‍कन्‍ध) के लिए आरक्षित 06 रिक्‍तियां सम्‍मिलित हैं] और वायु सेना अकादमी, हैदराबाद के लिए 32 [जिनमें एनसीसी विशेष प्रवेश के माध्‍यम से एन.सी.सी. 'सी' प्रमाण-पत्र धारकों (वायु स्‍कन्‍ध) के लिए आरक्षित 03 रिक्‍तियां सम्‍मिलित हैं] हैं।

आयोग ने भारतीय सैन्‍य अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी तथा वायु सेना अकादमी में प्रवेश के लिए क्रमश: 2702, 1246 और 0607 उम्‍मीदवारों को लिखित परीक्षण में अर्हक के रूप में अनुशंसित किया था। अंतिम रूप से अर्हक उम्‍मीदवार वे हैं, जो सेना मुख्‍यालय द्वारा आयोजित एसएसबी परीक्षण के आधार पर अर्हक हुए हैं। इन सूचियों को तैयार करते समय स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षा के परिणामों को ध्‍यान में नहीं रखा गया है।

सेना मुख्‍यालय द्वारा इन उम्‍मीदवारों की जन्‍मतिथि तथा शैक्षिक योग्‍यताओं की अभी जांच की जा रही है। अत:, इस कारण से इन सभी उम्‍मीदवारों की उम्‍मीदवारी अनंतिम है। उम्‍मीदवारों से अनुरोध है कि वे अपनी जन्‍मतिथि/शैक्षिक योग्‍यता आदि के संबंध में अपने दावे के समर्थन में अपने प्रमाण पत्रों की मूल प्रति के साथ इनकी अनुप्रमाणित छायाप्रतियां, अपने प्रथम विकल्‍प के अनुसार सेना मुख्‍यालय/नौसेना मुख्‍यालय/वायु सेना मुख्‍यालय को भेज दें।

पते में किसी परिवर्तन की स्थिति में, उम्‍मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इसकी सूचना तत्‍काल सेना मुख्‍यालय/नौसेना मुख्‍यालय/वायु सेना मुख्‍यालय को भेज दें।

ये परिणाम, संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट http://www.upsc.gov.in पर भी उपलब्‍ध होंगे। तथापि, उम्मीदवारों के अंक, अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) हेतु सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (II), 2020 के अंतिम परिणाम घोषित होने के पश्‍चात् आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

किसी अतिरिक्‍त सूचना के लिए उम्‍मीदवार, संघ लोक सेवा आयोग कार्यालय के गेट ‘सी’ के निकट स्थित सुविधा काउंटर पर किसी भी कार्यदिवस में 10:00 बजे से 17:00 बजे के बीच व्यक्तिगत रूप से अथवा दूरभाष संख्या 011-23385271/011-23381125/011-23098543 पर संपर्क कर सकते हैं। 

छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी : विद्युत उत्पादन कंपनी में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर

छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी : विद्युत उत्पादन कंपनी में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर

रायपुर| नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर आया है। दरअसल छत्तीसगढ़ विद्युत उत्पादन कंपनी CSPGCL ने अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदक को स्नातक या डिप्लोमा पास होना अनिवार्य है। रिक्त पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को 31 जुलाई तय किया गया है।
 


 

रिक्त पदों का विवरण

 

पदनाम: स्नातक अपरेंटिस

 

रिक्त पदों की संख्या: 57 

 


 

शैक्षणिक योग्यता: स्नातक

 

पदनाम: डिप्लोमा अपरेंटिस

 

रिक्त पदों की संख्या: 70

शैक्षणिक योग्यता: डिप्लोमा पास
 
रायपुर में प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन, इन 40 पदों पर होगी भर्ती

रायपुर में प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन, इन 40 पदों पर होगी भर्ती

रायपुर। जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र, रायपुर ने छत्तीसगढ़ राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 19 जुलाई सोमवार को रोजगार कार्यालय पुराना पुलिस मुख्यालय परिसर, जी.ई. रोड, रायपुर में प्लेसमेंट कैम्प आयोजित होगा। कैम्प के माध्यम से निजी क्षेत्र के नियोजक आई.सी.आई.सी.आई. बैंक अकादमी. रायपुर ने सेल्स ऑफिसर के 40 पदों पर स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की भर्ती की जानी है।


उप संचालक रोजगार ने बताया कि उक्त पदों पर भर्ती के लिए योग्य एवं इच्छुक आवेदक निर्धारित तिथि 19 जुलाई को अपनी शैक्षणिक एवं तकनीकी शिक्षा तथा अनुभव प्रमाण पत्र की छायाप्रति के साथ सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक अपनी उपस्थिति दे सकते हैं। सोशल डिस्टेंटिंग का पालन करते हुए आवेदक प्लेसमेंट कैम्प में सम्मिलित होंगे।

 अब आरटीआई के दायरे में रहेंगे सभी निजी स्कूल, सूचना अधिकार अधिनियम के तहत मांगी गई सूचना देने के लिए होंगे बाध्य

अब आरटीआई के दायरे में रहेंगे सभी निजी स्कूल, सूचना अधिकार अधिनियम के तहत मांगी गई सूचना देने के लिए होंगे बाध्य

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सभी निजी स्कूल अब सूचना के अधिकार अधिनियम (आरटीआई) के दायरे में होंगे उन्हें अधिनियम के तहत मांगी गई जानकारी अनिवार्य रूप से देनी होगी। इससे गैर सहायता प्राप्त प्राइवेट स्कूल से सूचना प्राप्त करने में छात्रों उनके अभिभावकों को इधर-उधर भटकने से राहत मिलेगी। राज्य सूचना आयोग (एसआईसी) ने यह आदेश दिया है राज्य सूचना आयुक्त प्रमोद कुमार तिवारी ने भी अपने आदेश में निजी स्कूलों में जन सूचना अधिकारियों की नियुक्ति करने को कहा है।

उन्होंने यह भी कहा है कि गैर सहायता प्राप्त निजी स्कूल आरटीआई अधिनियम के दायरे में होने चाहिए, यह काफी समय से बहस का विषय रहा है। लखनऊ के दो प्रतिष्ठित निजी स्कूलों के संबंध में संजय शर्मा द्वारा दायर एक अपील के बाद, एसआईसी ने मुख्य सचिव को निजी स्कूल प्रशासकों को निर्देश देने के लिए कहा कि वे आरटीआई अधिनियम, 2005 के तहत लोगों को जानकारी प्राप्त करने की सुविधा के लिए अधिकारी नियुक्त करें।

निजी स्कूलों ने आरटीआई के तहत इस आधार पर जानकारी नहीं दी है कि वे राज्य द्वारा वित्त पोषित नहीं थे, अधिनियम के दायरे से बाहर है। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया था कि यदि किसी शहर का विकास प्राधिकरण किसी निजी स्कूल को रियायती दरों पर भूमि प्रदान करता है, तो स्कूल को राज्य द्वारा पर्याप्त रूप से वित्त पोषित माना जाएगा। एसआईसी ने यह भी स्थापित किया कि जिला शिक्षा अधिकारी मांग पर याचिकाकर्ता को फॉर्म में उल्लिखित सभी जानकारी देने के लिए बाध्य हैं।
 
IBPS की क्लर्क भर्ती परीक्षा पर वित्त मंत्रालय ने लगाई रोक...जाने क्या है मामला

IBPS की क्लर्क भर्ती परीक्षा पर वित्त मंत्रालय ने लगाई रोक...जाने क्या है मामला

वित्त मंत्रालय ने बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) की क्लर्क भर्ती परीक्षा पर रोक लगा दी है. कुछ राज्यों ने केवल हिंदी व अंग्रेजी माध्यम में इन परीक्षाओं को करने का विरोध किया था. इन राज्यों ने इस परीक्षा में क्षेत्रीय भाषा का विकल्प भी देने की मांग की है. अब जब तक कि क्षेत्रीय भाषा का विकल्प देने पर अंतिम निर्णय नहीं लिया जाता तब तक के लिए इस परीक्षा को टाल दिया गया है.

वित्त मंत्रालय ने इस बारे में एक बयान जारी करते हुए कहा कि, "क्लर्क कैडर की परीक्षा स्थानीय/क्षेत्रीय भाषाओं में कराने की मांग पर एक समिति का गठन किया गया है. समिति इस पूरे मामले पर गौर करेगी." मंत्रालय के बयान के अनुसार, "ये समिति अगले 15 दिनों में अपनी रिपोर्ट मंत्रालय को सौंप देगी. तब तक के लिए इस परीक्षा पर लगी रोक जारी रहेगी. समिति की सिफारिशें आने के बाद इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा और उसके बाद ही परीक्षा आयोजित की जाएगी."


क्या है मामला


दरअसल IBPS ने सार्वजनिक क्षेत्र के 11 बैंकों में क्लर्क लेवल के लगभग 3,000 पदों की भर्ती परीक्षा को लेकर पिछले हफ्ते एक विज्ञप्ति निकली थी. विज्ञप्ति के अनुसार इस परीक्षा को केवल हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में ही देने का प्रावधान दिया गया था. जिसके बाद कई गैर-हिंदी भाषाई राज्यों ने इसका विरोध किया था. इन राज्यों का कहना है कि इस परीक्षा को स्थानीय भाषाओं में देने का विकल्प भी मिलना चाहिए.

 

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा पर साधा निशाना


कर्नाटक में विपक्ष के नेता व पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बैंकिंग परीक्षा में भाषा विवाद पर मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा. साथ ही उन्होंने कन्नड़ लोगों के लिए परीक्षा में क्षेत्रीय भाषा का विकल्प देने की मांग भी की. कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा, "नरेंद्र मोदी आईबीपीएस परीक्षा में कन्नड़ भाषा का विकल्प ना देकर यहां के अभ्यर्थियों के साथ धोखा कर रहे हैं. बैंकिंग परीक्षा को लेकर आईबीपीएस द्वारा जारी विज्ञप्ति भाजपा के कन्नड़ विरोधी रूख को दर्शाता है." साथ ही उन्होंने कहा कि, "केंद्र सरकार को इस मामले पर तुरंत कोई कदम उठाना चाहिए और कन्नड़ लोगों के साथ न्याय सुनिश्चित करना चाहिए."

 

 

मुख्यमंत्री ने आधी क्षमता के साथ 26 जुलाई से प्रदेश में 11 वीं -12 वीं की कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की

मुख्यमंत्री ने आधी क्षमता के साथ 26 जुलाई से प्रदेश में 11 वीं -12 वीं की कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को प्रदेश में 11 वीं व 12 वीं कक्षा के लिए स्कूल 26 जुलाई से आधी क्षमता के साथ फिर से खोलने और इसके बाद धीरे-धीरे अन्य कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की. चौहान ने बुधवार को भोपाल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की शाखा विद्या भारती के एक भवन का लोकार्पण करने के दौरान यह घोषणा की. मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ घर बैठे (विद्यार्थियों को) इतने दिन हो गए हैं. बाजार खुले हैं और आवाजाही शुरू हो गई है. बच्चे भी बाजार जा रहे हैं. इसलिए हम सरकार के रूप में भी महसूस कर रहे हैं कि 26 जुलाई से शुरू होने वाले सप्ताह से स्कूल खोले जाने चाहिए. 11वीं और 12वीं की कक्षाएं आधी क्षमता के साथ आरंभ की जाएंगी.’’  उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के प्रत्येक बैच के लिए वैकल्पिक दिनों में कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. इसमें विद्यार्थियों का एक बैच पहले दिन और दूसरा बैच अगले दिन कक्षाओं में शामिल होगा. उन्होंने कहा कि शुरुआत में स्कूल सप्ताह में चार दिन के लिए फिर छह दिन के लिए लगाने चाहिए. अगर 15 अगस्त तक (महामारी की तीसरी लहर के बारे में) सब ठीक रहा तो हम धीरे-धीरे स्कूलों में अन्य कक्षाएं खोलेंगे. उन्होंने कहा कि कॉलेज भी चरणबद्ध तरीके से आधी क्षमता के साथ खोले जाएंगे. चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार महामारी की स्थिति को देखते हुए स्कूल को खोलने की योजना तैयार कर रही है. मुख्यमंत्री ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में होने का दावा करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार तीसरी लहर के लिहाज से तैयारी कर रही है. उन्होंने कहा कि यदि लोग कोविड-19 महामारी के अनुरूप व्यवहार का पालन करना जारी रखेंगे तो प्रदेश सरकार 9वीं, 10वीं और फिर छठी से आठवीं कक्षाएं और उसके बाद प्राथमिक कक्षाओं को फिर से खोलने की प्रक्रिया शुरू करेगी. कार्यक्रम से इतर पत्रकारों से बात करते हुए चौहान ने कहा कि कोविड-19 के मामले कम होकर प्रतिदिन 20 तक रह गए हैं तथा उपचाराधीन मामले भी कम होकर 250 पर आ गए हैं. उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों के बंद होने से विद्यार्थी निराश हो रहे हैं और उन्हें अब ऑनलाइन कक्षाओं की बजाय वास्तविक कक्षाओं की जरुरत है. स्कूल संचालकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में स्कूल दोबारा खोलने की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला लिया गया है.

 

13 भाषाओं में होगी नीट स्नातक परीक्षा, ये भाषायें शामिल

13 भाषाओं में होगी नीट स्नातक परीक्षा, ये भाषायें शामिल

नई दिल्ली: चिकित्सा स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए नीट परीक्षा 2021 पहली बार पंजाबी और मलयालम के साथ 13 भाषाओं में संचालित होगी। इन 13 भाषाओं में हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, पंजाबी, असमिया, बंगला, ओ़ड़िया, गुजराती, मराठी, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़ और तमिल हैं। शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक ट्वीट में कहा कि नयी शिक्षा नीति 2020 के तहत क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप यह निर्णय लिया गया है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि नीट स्नातक 2021 के लिए पंजीकरण कल शाम पांच बजे से ntaneet.nic.in पर शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि नीट परीक्षा के इतिहास में पहली बार और मध्य-पूर्व में भारतीय विद्यार्थियों की सुविधा के लिए कुवैत में परीक्षा केन्द्र स्थापित किया गया है।

राष्ट्री य पात्रता और प्रवेश परीक्षा- नीट की पोस्टंग्रेजुएट परीक्षा 11 सितम्ब्र को आयोजित की जायेगी। यह परीक्षा मेडिकल के पोस्टशग्रेजुएट पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कल एक ट्वीट में इसकी जानकारी दी और परीक्षा में बैठने वालों को शुभकामनाएं दीं।

सरकारी नौकरी: भारतीय सेना के विभिन्न पदो के लिए निकली भर्तियां, यहां से करे आवेदन

सरकारी नौकरी: भारतीय सेना के विभिन्न पदो के लिए निकली भर्तियां, यहां से करे आवेदन

नई दिल्ली: देश की सेवा करने की इक्छा रखने वाले युवाओ के लिए सुनहरा अवसर आया है, इंडियन आर्मी हरियाणा में भर्ती रैली आयोजित करने जा रही है, यह भर्ती रैली हरियाणा के युवाओं के लिए साल 2022 में 9 जनवरी से 24 जनवरी के बीच हिसार मिलिट्री स्टेशन में आयोजित होगी|

हरियाणा के इन जिलों के युवा ले सकेंगे भाग
बता दें कि इस रैली में हरियाणा के हिसार, फतेहपुर, जिंद और सिरसा जिलों के युवा हिस्सा ले सकेंगे. इस भर्ती रैली के जरिए भारतीय सेना में सिपाही जीडी, सिपाही क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल कैटेगरी के पदों को भरा जाएगा|

13 दिसंबर को रजिस्ट्रेशन 25 दिसंबर को एडमिट कार्ड

रैली में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 13 अगस्त 2021 है और एडमिट कार्ड 25 दिसंबर 2021 से जारी किए जाएंगे|

जानें किस पद के लिए क्या है योग्यता

सिपाही जनरल ड्यूटी पद के लिए अभ्यर्थी को कम से कम 45 फीसदी नंबरों के साथ 10वीं पास होना अनिवार्य है. जबकि अभ्यर्थी की आयु 17.5 साल से 21 साल के बीच होनी चाहिए|

सिपाही क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल पद के लिए अभ्यर्थी को 60 फीसदी नंबरों के साथ किसी भी सब्जेक्ट से 12वीं पास होना चाहिए. इसके अलावा हर विषय में 50 फीसदी नंबर अनिवार्य है. अभ्यर्थी की उम्र 17.5 साल से 23 साल के बीच होनी चाहिए|

सिपाही टेक्निकल पद के लिए अभ्यर्थी को 50 फीसदी नंबरों के साथ 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, इंग्लिश विषय में पास होना जरूरी है एवं हर विषय में 40 फीसदी नंबर होना जरूरी है. अभ्यर्थी की उम्र 17.5 साल से 23 साल के बीच होनी चाहिए|
 

 डी.एलड की समय सारणी जारी, देखें कब से होंगी परीक्षाएं

डी.एलड की समय सारणी जारी, देखें कब से होंगी परीक्षाएं

रायपुर। मुख्य /अवसर परीक्षा समय सारणी वर्ष 2021 डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (डी.एल.एड) प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष की समय सारणी जारी कर दी गई है।
देखें समय सारणी- 
 
सरकारी नौकरी 2021: इन पदो के लिए नौकरी का मौका, यहाँ से करे आवेदन

सरकारी नौकरी 2021: इन पदो के लिए नौकरी का मौका, यहाँ से करे आवेदन

सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओ के लिए अच्छी खबर है, भारतीय डाक विभाग ने पंजाब सर्कल में विभिन्न पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों के लिए अभ्यर्थी डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर नोटिफिकेशन के साथ जारी फार्म को भरकर आवेदन कर सकते हैं. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 57 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी. यह भर्तियां स्पोर्ट्स कोटे के तहत निकाली गई है. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वह आधिकारिक नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद ही आवेदन करें|


इन पदों पर होगी भर्तियां
पोस्टल असिस्टेंट – 45 पद
शॉर्टिंग असिस्टेंट – 9 पद
एमटीएस - 3 पद
शैक्षणिक योग्यता


पोस्टल असिस्टेंट और शॉर्टिंग असिस्टेंट के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है. वहीं मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए अभ्यर्थी का 10वीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही अभ्यर्थी राज्य या राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लिया हो|

आयु सीमा
इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं अधिकतम उम्र की सीमा में ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को तीन वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को पांच वर्ष की छूट दी गई है|

चयन प्रक्रिया
इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन शैक्षणिक योग्यता और स्पोर्ट्स योग्यता के आधार पर किया जाएगा. इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं|

इस पते पर भेजना होगा आवेदन
अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन के साथ जारी फार्म को डाउनलोड कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन पत्र को सहायक निदेशक डाक सेवा (भर्ती), कार्यालय मुख्य पोस्टमास्टर जनरल, पंजाब सर्कल, सेक्टर – 17, संदेश भवन, चंडीगढ़ – 160017 पर स्पीड पोस्ट से भेजना होगा|

अनुसूचित जाति के मेधावी विधार्थियों श्रेष्ठ योजना में कर सकते आवेदन, आवेदन की अंतिम तिथि 15 जुलाई

अनुसूचित जाति के मेधावी विधार्थियों श्रेष्ठ योजना में कर सकते आवेदन, आवेदन की अंतिम तिथि 15 जुलाई

महासमुंद: केंद्र सरकार ने अनुसूचित जाति के मेधावी विद्यार्थियों को बेहतरीन स्कूलों में उत्कृष्ट शिक्षा मुहैया कराने के लिए श्रेष्ठ नामक योजना शुरू की है। जिसके तहत पढ़ाई का खर्च सरकार ने वहन की जाएगी। सरकार अनुसूचित जाति के मेधावी विद्यार्थियों को सर्वोत्तम स्कूलों में कक्षा नौ से 12 तक उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए लक्षित क्षेत्र में हाईस्कूल में छात्रों के लिए निःशुल्क आवासीय शिक्षा प्रदाय करेगी।

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि इस योजना में छत्तीसगढ़ राज्य के लिए वर्ष 2021-22 के लिए कक्षा 9 वीं के लिए 32 एवं 11 वीं के लिए 41 सीट आबंटित की गई है। जिसके अनुक्रम महासमुंद जिले में कक्षा नवमीं के लिए पांच सीट और 11 वीं के लिए छह सीट इस प्रकार कुल 11 सीट आबंटित है।

अधिकारियों ने जानकारी दी कि इस योजना के तहत कक्षा आठवीं एवं दसवी पास छात्र-छात्राएं जिनके अभिभावक की अधिकतम वार्षिक आय ढाई लाख रुपए हो, सक्षम अधिकारी ने जारी किया है। जाति प्रमाण पत्र धारी हो, छात्र-छात्राएं अनुसूचित जाति वर्ग के हो वें आवेदन कर सकते है। ऑन लाइन आवेदन के लिए इच्छुक अभ्यर्थी एन.आई.सी.महासमुंद की वेबसाइट www.mahasamund.gov.in पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।

ऑफलाइन आवेदन हेतु अभ्यर्थी 15 जुलाई तक संबंधित प्राचार्य के पास जमा कर सकते है। चयनित अनुसूचित जाति के निःशुल्क आवासीय सुविधा प्रदान की जाएगी। साथ ही स्कूल ने अपेक्षित आवासीय शिक्षण शुल्क शासन ने वहन किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए समाज कल्याण कार्यालय महासमुंद से सम्पर्क किया जा सकता है।

BIG BREAKING : नीट परीक्षा की तारीखों का हुआ ऐलान, इस तारीख से शुरू होगी परीक्षाये

BIG BREAKING : नीट परीक्षा की तारीखों का हुआ ऐलान, इस तारीख से शुरू होगी परीक्षाये

नई दिल्ली, मेडिकल प्रवेश परीक्षा एनटीए नीट (यूजी) 2021 की परीक्षा की तारीखों का आखिरकार घोषणा हो गया। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसकी जानकारी सोमवार शाम को ट्विट करके दी है।


आपको बता दे  मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट का आयोजन 12 सितंबर को होगा। इसके लिए छात्र कल (13 जुलाई) शाम 5 बजे से ntaneet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने सोमवार को यह घोषणा की। पहले नीट परीक्षा का आयोजन 1 अगस्त को होना था लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते मेडिकल प्रवेश परीक्षा और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन दोनों का एग्जाम शेड्यूल आगे बढ़ाया गया है। नीट परीक्षा के जरिए छात्र देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीए, बीएएमएस समेत विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन ले सकेंगे। 

शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा, 'नीट यूजी का आयोजन देश भर में कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ 12 सितंबर 2021 को होगा। आवेदन की प्रक्रिया एनटीए वेबसाइट के जरिए कल शाम 5 बजे से शुरू होगी। नीट एग्जाम सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कराई जा सकें, इसके लिए परीक्षा वाले शहरों की संख्या 155 से बढ़ाकर 298 कर दी गई है। परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 3862 (वर्ष 2020) से बढ़ा दी गई है।'

परीक्षार्थी ध्यान दे! रविवि लेने जा रहा है ऑफलाइन प्रायोगिक परीक्षा, जारी हुआ दिशा निर्देश

परीक्षार्थी ध्यान दे! रविवि लेने जा रहा है ऑफलाइन प्रायोगिक परीक्षा, जारी हुआ दिशा निर्देश

रायपुर | सेमेस्टर एवं वार्षिक की प्रायोगिक परीक्षा 2020-21 ऑफलाइन आयोजन हेतु कलेक्टर रायपुर, धमतरी, महासमुंद, बलौदाबाजार एवं गरियाबंद से कोविड-19 कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु निर्देशअनुसार अनुमति प्राप्त है। निर्देशों के अधीन महाविद्यालयों को प्रायोगिक परीक्षा संपन्न कराये जाने हेतु निम्नानुसार दिशा- निदेश प्रदान किया गया है। आदेश के अनुसार- सभी विषयों में तीन-तीन पाली सुबह,दोपहर और शाम में कराया जाना है।

देखें आदेश-   

नौकरी 2021: रायपुर में विभिन्न पदों के लिए प्लेसमेंट कैंप 14 जुलाई को

नौकरी 2021: रायपुर में विभिन्न पदों के लिए प्लेसमेंट कैंप 14 जुलाई को

रायपुर। जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र, रायपुर ने छत्तीसगढ़ राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 14 जुलाई को रोजगार कार्यालय रायपुर, पुराना पुलिस मुख्यालय परिसर, जी.ई. रोड, रायपुर में प्लेसमेंट कैम्प आयोजित किया जा रहा है।

जिला रोजगार अधिकारी, रायपुर ने बताया कि प्लेसमेंट कैम्प के माध्यम से निजी क्षेत्र के नियोजक विनायका जॉब्स कन्स्लटेंट, रायपुर में एम.बी.ए. (एच.आर.) के 100 पदों पर एम.बी.ए. (एच आर.) उत्तीर्ण की भर्ती की जानी है। इसी तरह इण्डियन कुक के 50 तथा हाऊस कीपिंग के 75 पदों पर अनुभवी अभ्यर्थियों की भर्ती की जानी है। इस तरह 225 पदों पर भर्ती की जा रही है। इन पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक आवेदक निर्धारित तिथि 14 जुलाई को अपनी शैक्षणिक एवं तकनीकी शिक्षा तथा अनुभव प्रमाण पत्र की छायाप्रति के साथ सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक उपस्थिति होकर प्लेसमेंट कैंप में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए प्लेसमेंट कैम्प में सम्मिलित होने का आग्रह किया है।

स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 15 जुलाई तक

स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 15 जुलाई तक

महासमुंद। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत 14 प्रकार के विभिन्न 75 रिक्त संविदा पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार संविदा पदों पर भर्ती के लिए वांछित योग्यताधारी अभ्यर्थी निर्धारित प्रारूप में आवेदन पत्र, स्वप्रमाणित दस्तावेजों के साथ 15 जुलाई शाम 05:30 बजे तक कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला चिकित्सालय परिसर खरोरा, महासमुंद जिला महासमुंद के पते पर कार्यालयीन समय में रजिस्टर्ड डाक, स्पीड पोस्ट या स्वयं उपस्थित हो कर जमा कर सकते हैं। इस संबंध में विस्तृत विज्ञापन, सामान्य शर्ते, दिशा-निर्देश, आवेदन का प्रारूप एवं आवेदन शुल्क का विवरण महासमुन्द जिले की वेबसाईट में एवं कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी महासमुंद के सूचना पटल पर देखी जा सकती है।

 राज्य सरकार का बड़ा फैसला: 50 फीसदी छात्र कैपिसिटी के साथ आज से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

राज्य सरकार का बड़ा फैसला: 50 फीसदी छात्र कैपिसिटी के साथ आज से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

पटना. बिहार में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रित होते ही नीतीश सरकार ने फैसला किया कि राज्य में सोमवार से शैक्षणिक संस्थान खुल जाएंगे. इस दौरान स्कूल-कॉलेजों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा. सरकार ने कहा है कि 11वीं क्लास से लेकर ऊपर की कक्षाएं ऑफलाइन संचालित की जाएंगी. लेकिन यह ध्यान रखना होगा कि 50 फीसदी स्टूडेंट ही कक्षा में शामिल हो सकते हैं. संस्थान के गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होगी और वैक्सिनेशन करा चुके शिक्षकों और कर्मचारियों को ही प्रवेश की अनुमति मिलेगी.

बिहार में डेल्टा प्लस का एक भी केस नहीं
आपको बता दें कि बिहार में अब तक डेल्टा प्लस का एक भी केस नहीं सामने आया है और कोरोना संक्रमण के मामलों में भी तेजी से गिरावट आई है. बीते दिनों अलग-अलग जिलों से सैंपल लेकर डेल्टा प्लस की पुष्टि के लिए स्वास्थ्य विभाग ने उन्हें भुवनेश्वर और दिल्ली भेजा था. दोनों जगहों से सैंपल की रिपोर्ट सरकार के पास आ गई है. खुशी की बात यह है कि अब तक भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है. बीते दिनों ही यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने दी थी.

सीमा पर विशेष सतर्कता
उन्होंने कहा था कि यूपी के देवरिया और गोरखपुर में मिले डेल्टा प्लस के मामलों से बिहार को परेशान होने की जरूरत नहीं. अब तक तो बिहार में डेल्टा प्लस का एक भी केस नहीं है. वैसे भी स्वास्थ्य विभाग कोरोना को लेकर पूरी सतर्कता बरत रहा है. साथ ही उत्तर प्रदेश से लगती सीमा पर विशेष सतर्कता रखी जा रही है.
12 वी के बाद जर्नलिज्म अच्छा कैरियर ऑप्शन्स साबित हो सकता है...

12 वी के बाद जर्नलिज्म अच्छा कैरियर ऑप्शन्स साबित हो सकता है...

पत्रकारिता यानी मास कम्यूनिकेशन समय के साथ काफी बदल चुका है. नई-नई तकनीकों के कारण अब पत्रकारिता के कई प्लेटफॉर्म देखने को मिल रहे हैं. प्रिंट, रेडियो और टीवी के बाद पत्रकारिता का भविष्य वेब पर आ गया है. अगर आप की दिलचस्पी समाचार , दुनिया में घट रही घटनाओं और लिखने में है तो आप इस फील्ड में आ सकते हैं.
पत्रकारिता में करियर बनाने के लिए किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना जरूरी है. 12वीं के बाद आप चाहें तो डिप्लोमा, सर्टिफिकेट या डिग्री कोर्स कर सकते हैं. भारत के कई बड़े कॉलेजों में डिग्री लेवल पर मास मीडिया की पढ़ाई होती है. अगर आप ग्रेजुएशन के बाद पत्रकारिता की पढ़ाई करना चाहते हैं तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगी. ग्रेजुएशन के बाद पीजी डिप्लोमा इन मास कम्यूनिकेशन, डिप्लोमा इन पब्लिक रिलेशन कर सकते हैं. वहीं, सीधे दो वर्षीय पीजी डिग्री भी हासिल कर सकते हैं. वहीं, पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद आप सीधे पीएचडी या एमफिल भी कर सकते हैं.


पत्रकारिता के प्रमुख कोर्सेज:
बैचलर डिग्री इन मास कम्यूनिकेशन
पीजी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
एमए इन जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
जर्नलिज्म एंड पब्लिक रिलेशन
पीजी डिप्लोमा इन मास मीडिया
 

UPSC ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के आवेदकों को परीक्षा केन्द्र का संशोधित विकल्प देने का मौका दिया

UPSC ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के आवेदकों को परीक्षा केन्द्र का संशोधित विकल्प देने का मौका दिया

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग- यू.पी.एस.सी. ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा- 2021 के आवेदकों को परीक्षा केन्द्र का संशोधित विकल्प देने का मौका दिया है। भारतीय वन सेवा की प्रारंभिक परीक्षा के अभ्यर्थियों को भी यह अवसर दिया गया है। परीक्षा केन्द्र के संशोधित विकल्प दो चरणों में 12 से 19 जुलाई शाम छह बजे तक और 26 से 30 जुलाई शाम छह बजे तक दिये जा सकेंगे। अभ्यर्थियों से परीक्षा केंद्र में बदलाव जरूरी होने पर आयोग की वेबसाइट upsconline.nic.in पर विकल्प देने को कहा गया है। यू.पी.एस.सी. ने बताया कि उम्मीदवारों के अनुरोध पर संबंधित परीक्षा केन्द्र की समायोजन क्षमता के अनुसार विचार किया जाएगा। आयोग ने बताया कि चार अतिरिक्त परीक्षा केन्द्र उत्तराखंड के अलमोड़ा और श्रीनगर, महाराष्ट्र के नासिक और गुजरात के सूरत में संचालित करने का फैसला किया गया है।