छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
IND vs SL: मोहाली टेस्ट में विराट कोहली के नाम दर्ज होगा यह बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले 12वें भारतीय

IND vs SL: मोहाली टेस्ट में विराट कोहली के नाम दर्ज होगा यह बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले 12वें भारतीय

भारत की तरफ से 100वां टेस्ट मैच खेलने वाले 12वें खिलाड़ी बनने की दहलीज पर खड़े स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह यह उपलब्धि हासिल करेंगे. कोहली ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पदार्पण किया था जिसमें उन्होंने चार और 15 रन बनाये थे. इस दिग्गज बल्लेबाज ने इसके बाद रनों का अंबार लगाने में कोताही नहीं बरती और अभी तक उनके नाम पर सबसे लंबे प्रारूप में 50.39 की औसत से 7962 रन दर्ज हैं.
श्रीलंका के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाला मैच कोहली का 100वां टेस्ट मैच होगा. कोहली ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा जारी वीडियो में कहा, ‘‘ईमानदारी से कहूं तो मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं 100 टेस्ट मैच खेलूंगा. यह लंबा सफर रहा है. इन 100 टेस्ट मैच तक पहुंचने के दौरान हमने काफी क्रिकेट खेली.’’
उन्होंने कहा, ‘‘बहुत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट हो रही है. मैं भाग्यशाली हूं जो कि अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने जा रहा हूं.’’
कोहली ने कहा, ‘‘ईश्वर की बड़ी कृपा रही है. मैंने अपनी फिटनेस पर वास्तव में कड़ी मेहनत की है. यह मेरे लिये, मेरे परिवार के लिये, मेरे कोच के लिये बड़ा क्षण है, जो मेरे इस मुकाम तक पहुंचने से बहुत खुश हैं.’’
कोहली से पहले भारत की तरफ से 100 टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में सुनील गावस्कर, दिलीप वेंगसरकर, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह और ईशांत शर्मा शामिल हैं.
 

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका T20 सीरीज के मैच दिल्ली समेत इन पांच स्थानों पर खेले जाएंगे, BCCI ने किया ऐलान

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका T20 सीरीज के मैच दिल्ली समेत इन पांच स्थानों पर खेले जाएंगे, BCCI ने किया ऐलान

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए आयोजन स्थलों की घोषणा कर दी गई है। दोनों टीमों के बीच यह सीरीज दक्षिण अफ्रीका दौरे पर उस समय खेली जानी थी जब टीम इंडिया ने जनवरी 2022 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था। लेकिन कोरोना के काराण टी20 सीरीज को स्थगित कर दी गई थी। और अब इसके आयोजन स्थलों की घोषणा कर दी गई है। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत को टेस्ट और वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद विराट कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था।
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज आईपीएल 2022 के बाद जून में खेली जाएगी। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज भारत में पांच स्थानों पर खेली जाएगी। मैचों की तारीखों की घोषणा आईपीएल 2022 के बाद की जाएगी। इन स्थानों की पहचान कर ली गई है। टी20 सीरीज के मैच, कटक, विशाखापत्तनम, दिल्ली, राजकोट और चेन्नई में खेले जाएंगे। बोर्ड ने बताया कि सीरीज आईपीएल 2022 के बाद जून में खेली जाएगी।
 

CRICKET NEWS : 19 साल के भारतीय क्रिकेटर का कमाल, 72 घंटे तक की लगातार बैटिंग

CRICKET NEWS : 19 साल के भारतीय क्रिकेटर का कमाल, 72 घंटे तक की लगातार बैटिंग

नई दिल्ली : सबसे लंबे समय तक बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड बनाने की कवायद में मुंबई के एक युवा क्रिकेटर सिद्धार्थ मोहिते ने नेट सत्र के दौरान 72 घंटे, पांच मिनट क्रीज पर बिताए। अब वह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से उनकी इस उपलब्धि को मान्यता मिलने का इंतजार कर रहे हैं। 19 साल के मोहिते ने पिछले सप्ताह के आखिर में 72 घंटे पांच मिनट बल्लेबाजी करके हमवतन विराग माने के 2015 में बनाये गये 50 घंटे बल्लेबाजी करने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। विराग माने पुणे के रहने वाले हैं।

मोहिते ने कहा कि मैं बहुत खुश हूं कि मैंने जो प्रयास किया उसमें सफल रहा। यह एक तरीका था जिससे मैं लोगों को दिखाना चाहता था कि मैं कुछ अलग हटकर हूं। कोविड-19 के बाद लगे लॉकडाउन के चलते मेरे करियर के दो अच्छे साल चले गए जो बड़ा नुकसान है, इसलिए मैंने सोचा कि कुछ अलग किया जाए और अचानक से मेरे मन में यह ख्याल आया तब मैंने कई एकेडमी और कोच से संपर्क किया।

मोहिते को उनके इस प्रयास में उनके कोच ज्वाला सिंह ने मदद की। ज्वाला सिंह युवा क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल के कोच हैं। मोहित ने इनके बारे में कहा कि हर कोई मेरे लिये मना कर रहा था। इसके बाद मैंने ज्वाला सर से संपर्क किया और उन्होंने कहा क्यों नहीं। उन्होंने मेरा पूरा समर्थन किया और मुझे जिस चीज की भी जरूरत पड़ी उसे मुहैया कराया।

गेंदबाजों का एक समूह मोहिते के सहयोग के लिए पूरे सत्र के दौरान उनके साथ रहा। नियमों के अनुसार बल्लेबाज एक घंटे में पांच मिनट का आराम ले सकता है। मोहिते की रिकॉर्डिंग और संबंधित कागजात अब गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के पास भेज दिये गये हैं।

 

100वें टेस्ट में इस बड़े कीर्तिमान पर रहेंगी विराट कोहली की नजरें, सचिन और गावस्कर भी नहीं कर पाए ऐसा

100वें टेस्ट में इस बड़े कीर्तिमान पर रहेंगी विराट कोहली की नजरें, सचिन और गावस्कर भी नहीं कर पाए ऐसा

टी20 के बाद अब भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज़ खेली जाएगी. इस सीरीज़ का पहला मुकाबला मोहाली में 4 मार्च से खेला जाएगा. पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली का यह 100वां टेस्ट है. ऐसे में वह अपने इस ऐतिहासिक मुकाबले को और भी खास बनाना चाहेंगे. अपने 100वें टेस्ट में विराट कोहली की नजरें इस बड़े कीर्तिमान पर रहेंगी.
100वें टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बन सकते हैं किंग कोहली
विराट कोहली से पहले भारत के लिए सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग, दिलीप वेंगसरकर, वीवीएस लक्ष्मण, सौरव गांगुली और कपिल देव 100 या उससे ज्यादा टेस्ट खेल चुके हैं. हालांकि, इनमें से किसी भी बल्लेबाज़ ने अपने 100वें टेस्ट में शतक नहीं लगाया है. ऐसे में श्रीलंका के खिलाफ किंग कोहली 100वें टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बन सकते हैं.
कोहली का 100वां टेस्ट देखने दर्शक आ सकेंगे स्टेडियम
विराट कोहली का 100वां टेस्ट देखने दर्शक स्टेडियम आ सकेंगे. भारत और श्रीलंका के बीच मोहाली में खेले जाने वाले पहले टेस्ट में 50 फीसदी दर्शकों को स्टेडियम आने की इजाज़त मिल गई है. कोरोना महामारी के कारण पहले इस टेस्ट को दर्शकों के बिना ही खेले जाने का फैसला लिया गया था. लेकिन अब बीसीसीआई ने अपना फैसल बदल दिया है.
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने विराट कोहली को 100वें टेस्ट के लिए बधाई दी. उन्होंने कहा कि कोहली हमारे चैम्पियन खिलाड़ी हैं. हमें उम्मीद है कि वह आगे भी देश के लिए कई मैच खेलेंगे.

 

IPL 2022 : पंजाब किंग्स को मिला नया कप्तान, पहली बार किसी टीम की अगुवाई करेंगे मयंक अग्रवाल

IPL 2022 : पंजाब किंग्स को मिला नया कप्तान, पहली बार किसी टीम की अगुवाई करेंगे मयंक अग्रवाल

नई दिल्ली : मयंक अग्रवाल को पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2022 के लिए अपना नया कप्तान बनाया है। फ्रेंचाइजी ने इसका आधिकारिक एलान किया। मयंक साल 2018 से पंजाब किंग्स की टीम के साथ हैं। केएल राहुल जब टीम के कप्तान थे तब कुछ मैचों में उनकी गैरमौजूदगी में मयंक ने पंजाब की कप्तानी भी की थी। 2021 के बाद पंजाब ने मयंक को 12 करोड़ रुपये देकर रिटेन किया था। पंजाब किंग्स ने एक बयान में कहा, मयंक 2018 से पंजाब किंग्स का अभिन्न हिस्सा रहे हैं। उन्होंने टीम के उप-कप्तान के रूप में अपनी जिम्मेदारी संभाली है और पिछले सीजन में टीम की कप्तानी भी की है।

कप्तानी की नई भूमिका मिलने के बाद मयंक अग्रवाल ने कहा, मैं 2018 से पंजाब किंग्स का हिस्सा हूं और मुझे इस शानदार टीम का प्रतिनिधित्व करने पर बेहद गर्व है। मुझे खुशी है कि मुझे इस टीम का नेतृत्व करने का मौका मिला। मैं पूरी ईमानदारी के साथ इस जिम्मेदारी को स्वीकार करता हूं। लेकिन साथ ही, मुझे विश्वास है कि इस सीजन में हमारे पास मौजूद प्रतिभा खिलाडिय़ों आने से मेरा काम आसान हो जाएगा।
पंजाब किंग्स ने हाल में हुई आईपीएल 2022 नीलामी में शिखर धवन जैसे सीनियर खिलाड़ी को खरीदा था और उन्हें कप्तान बनाने की भी चर्चा थी। लेकिन फ्रेंचाइजी ने अब मयंक के हाथों में टीम की कमान सौंपने का फैसला किया है।

मयंक ने आईपीएल के पिछले दो सीजन में 800 से भी ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने 2021 में 12 मैचों में 441 रन बनाए थे, जिसमें उनके नाम चार अर्धशतक दर्ज था। वहीं, 2020 में उन्होंने 11 मैचों में 424 रन बनाए थे और एक शतक तथा दो अर्धशतक जमाए थे। पंजाब किंग्स ने इस बार मयंक अग्रवाल के अलावा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को भी रिटेन किया था। टीम ने अब तक एक बार भी आईपीएल खिताब नहीं जीता है और मयंक की अगुआई में टीम अपने प्रदर्शन में सुधार कर सकती है।

 

IND vs SL 3rd T20: भारत ने श्रीलंका का किया सूपड़ा साफ़, 3-0 से जीती सीरिज

IND vs SL 3rd T20: भारत ने श्रीलंका का किया सूपड़ा साफ़, 3-0 से जीती सीरिज

भारतीय टीम का टी20 इंटरनेशनल सीरीज में विजयी अभियान लगातार जारी है। भारतीय टीम ने जो सिलसिला साल 2021 के टी20 विश्व कप के आखिरी तीन मैच जीतकर शुरू किया था, वो सिलसिला अभी बी जारी है। इतना ही नहीं, टीम इंडिया ने लगातार तीसरी टी20 सीरीज में सामने वाली टीम को क्लीन स्वीप किया है। भारत ने इस बार श्रीलंकाई टीम का सूपड़ा साफ किया है।
दरअसल, धर्मशाला के एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे और आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच में भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से हरा दिया और इसी के साथ लगातार तीसरी टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया। भारत ने इससे पहले वेस्टइंडीज और उससे पहले पिछले साल के आखिर में न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया था। इस तरह भारत का जीत का सिलसिला जारी है।
इस मैच की बात करें तो श्रीलंकाई टीम के कप्तान दसुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। हालांकि, कप्तान का ये फैसला सही साबित नहीं हुआ, लेकिन श्रीलंकाई टीम ने कप्तान शनाका की 38 गेंदों में 74 रन की तूफानी पारी के दम पर स्कोर बोर्ड पर 146 रन ठोक दिए। हालांकि, ये टारगेट भारतीय बल्लेबाजी क्रम के आगे बौना साबित हुआ।
भारतीय टीम ने 147 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी शुरुआत हासिल नहीं की थी, लेकिन श्रेयस अय्यर ने टीम को जिताकर ही दम लिया। उन्होंने 45 गेंदों में 9 चौके और 1 छक्के की मदद से 73 रन बनाए और टीम इंडिया को 6 विकेट से जीत दिलाने में अहम योगदान दिया। भारतीय टीम ने 147 रन का लक्ष्य 16.5 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया।
 

शुरुवाती झटको से सम्हलते हुए श्रीलंका ने बनाये इतने रन,क्या भारत जीत पायेगा ये मैच

शुरुवाती झटको से सम्हलते हुए श्रीलंका ने बनाये इतने रन,क्या भारत जीत पायेगा ये मैच

श्रीलंका ने भारत को टी20 सीरीज के आखिरी मैच में जीत के लिए 147 रनों का लक्ष्य दिया है. धर्मशाला में खेले जा रहे इस मुकाबले में श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए अर्धशतक जड़ा. उन्होंने 38 गेंदों में नाबाद 74 रन बनाए. जबकि भारत के लिए आवेश खान और मोहम्मद सिराज ने अच्छी गेंदबाजी की.
टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी श्रीलंकाई टीम के लिए पथुम निसंका और दनुष्का गुनाथिलका ओपनिंग करने आए. इस दौरान गुनाथिलका पहले ओवर की आखिरी गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे. उन्हें मोहम्मद सिराज ने जीरो पर आउट किया. जबकि निसंका एक रन बनाकर आवेश खान की गेंद का शिकार बने. चरिथ असलंका भी कुछ खास नहीं कर सके और 4 रन बनाकर आउट हो गए.
मिडिल ऑर्डर में बैटिंग करने आए विकेटकीपर बैट्समैन दिनेश चंडीमल 25 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 27 गेंदों का सामना करते हुए 2 चौके भी लगाए. जनिथ लियानागे 9 रन बनाकर रवि बिश्नोई की गेंद पर आउट हुए.
टीम इंडिया के लिए गेंदबाजी करते हुए आवेश खान ने 4 ओवरों में 23 रन देकर 2 विकेट झटके. उन्होंने एक मेडन ओवर भी निकाला. वहीं मोहम्मद सिराज ने 4 ओवरों में 22 रन देकर एक विकेट लिया. रवि बिश्नोई ने 4 ओवरों में 32 रन देकर एक विकेट हासिल किया. कुलदीप यादव को एक भी सफलता हाथ नहीं लगी. उन्होंने 4 ओवरों में 25 रन दिए.

 

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टी-20 में रोहित शर्मा ने हासिल किए तीन बड़े मुकाम, ये रिकॉर्ड भी बने

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टी-20 में रोहित शर्मा ने हासिल किए तीन बड़े मुकाम, ये रिकॉर्ड भी बने

भारत-श्रीलंका के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज (IND vs SL T20 Series) का दूसरा मुकाबला भी भारत (Team India) ने अपने नाम कर लिया. धर्मशाला (Dharamshala) में खेले गए इस मैच को टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीता. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने कई बड़े मुकाम हासिल किए. कप्तान रोहित शर्मा ने भी इस मैच में कुछ बड़े रिकॉर्ड (Records) अपने नाम किए.

कप्तान रोहित ने हासिल किए ये तीन मुकाम

रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने के शोएब मालिक के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. दोनों ही खिलाड़ियों के नाम 124 मैच दर्ज हैं.
रोहित शर्मा ने इस मैच में फील्डर के तौर पर 50वां कैच लपका. वह इतने कैच पकड़ने वाले पहले भारतीय फिल्डर बन गए हैं.
रोहित शर्मा की कप्तानी में यह घरेलू मैदान पर 16वीं टी-20 जीत है. घरेलू मैचों में सबसे ज्यादा जीत के मामले में उन्होंने इयोन मोर्गन(15) को पीछे छोड़ दिया है.
धर्मशाला टी-20 में टीम इंडिया के नाम हुए ये रिकॉर्ड

भारत की श्रीलंका के खिलाफ यह 16वीं टी-20 जीत है. एक विपक्षी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत के मामले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान की बराबरी कर ली है. पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 16 मैच जीते हैं.
लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की यह 53वीं जीत है. इस मामले में भी वह पाकिस्तान के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है.
घरेलू मैदान पर सर्वाधिक टी-20 मैच जीतने के मामले में भी भारत टॉप पर आ गया है. टी-20 में अब भारत और न्यूजीलैंड के नाम घरेलू मैचों में 39-39 जीत दर्ज हैं. 

Ind vs SL 2nd T20I:भारत ने 7 विकेट से मैच जीत किया सीरिज पर कब्ज़ा, श्रेयस, जडेजा ने खेली तूफानी पारी

Ind vs SL 2nd T20I:भारत ने 7 विकेट से मैच जीत किया सीरिज पर कब्ज़ा, श्रेयस, जडेजा ने खेली तूफानी पारी

भारत और श्रीलंका के बीच धर्मशाला में तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच खेला गया। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निसांका के 75 और शनाका के नाबाद 47 रनों के दम पर मेहमानों ने भारत के सामने 184 रन का बड़ा लक्ष्य रखा है। आखिरी 5 ओवर में भारत ने 16 की औसत से 80 रन खर्च किए। इस दौरान सभी भारतीय गेंदबाजों को 1-1 विकेट मिला। 184 रनों की पीछा करते हुए भारत ने 17.1 ओवर में 3 विकेट खोकर 186 रन बना ये मैच अपने नाम किया। भारत की ओर से श्रेयस अय्यर ने सर्वाधिक 74 रन बनाए। वही रविंद्र जडेजा ने 15 गेंदों में 39 रन की तूफानी पारी खेलकर भारत की जीत पक्की कर दी।  

ये भी पढ़े:- कोरोना अपडेट 26 फरवरी : प्रदेश में आज 2 की हुई मृत्यु, इतने मिले मरीज, देखे जिलेवार आकड़े

Ind vs SL 2nd T20I: निसांका और शनाका की धमाकेदार पारियों के दम पर श्रीलंका ने भारत के सामने रखा इतने रनों का लक्ष्य

Ind vs SL 2nd T20I: निसांका और शनाका की धमाकेदार पारियों के दम पर श्रीलंका ने भारत के सामने रखा इतने रनों का लक्ष्य

भारत और श्रीलंका के बीच धर्मशाला में तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, मगर श्रीलंका ने पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी कर अभी तक रोहित के इस फैसले को गलत साबित किया है। निसांका के 75 और शनाका के नाबाद 47 रनों के दम पर मेहमानों ने भारत के सामने 184 रन का बड़ा लक्ष्य रखा है। आखिरी 5 ओवर में भारत ने 16 की औसत से 80 रन खर्च किए। इस दौरान सभी भारतीय गेंदबाजों को 1-1 विकेट मिला। 

IPL 2022: आईपीएल प्रोमो में एमएस धोनी का नया लुक आया सामने, देखिए 'कैप्टन कूल' का नया अवतार

IPL 2022: आईपीएल प्रोमो में एमएस धोनी का नया लुक आया सामने, देखिए 'कैप्टन कूल' का नया अवतार

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 बदले प्रारूप में खेला जाएगा, जिसमें 10 टीम को पांच - पांच टीम के दो ग्रुप में बांटा गया है लेकिन इसके बावजूद प्रत्येक टीम पहले की तरह 14 मैच खेलेगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को टीम के ग्रुप का खुलासा किया। इस बीच आईपीएल का आधिकारिक प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स आगामी सीजन के लिए आईपीएल का नया प्रोमो रिलीज करने वाला है। जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की पहली झलक देखने को मिली है। धोनी के नए लुक को देखकर फैंस ने उन्हें हीरो बुला रहे हैं।
आईपीएल के प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स ने अपने ट्विटर अकाउंट से प्रोमो का एक छोटा क्लिप शेयर किया है, जिसमें एमएस धोनी बस ड्राइवर की ड्रेस पहने और चश्मा लगाए हुए नजर आ रहे हैं। कैप्टन कूल का ये नया अवतार देखकर फैंस काफी उत्साहित हैं।
 

IND vs SL 2nd T20 : टीम इंडिया ने टॉस जीतकर किया बॉलिंग का फैसला, देखें प्लेइंग इलेवन

IND vs SL 2nd T20 : टीम इंडिया ने टॉस जीतकर किया बॉलिंग का फैसला, देखें प्लेइंग इलेवन

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने श्रीलंका को टॉस जीतकर पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया.
भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, रवींद्र जडेजा, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल
 

IND VS SL : भारतीय टीम के बड़ा झटका, ये खिलाड़ी ​T20 सीरीज से बाहर, सामने आई ये वजह

IND VS SL : भारतीय टीम के बड़ा झटका, ये खिलाड़ी ​T20 सीरीज से बाहर, सामने आई ये वजह

धर्मशाला : भारत के सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ कलाई में चोट के कारण श्रीलंका के खिलाफ बाकी बचे दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों से शनिवार को बाहर हो गए। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने बाकी बचे दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के लिए उनकी जगह मयंक अग्रवाल को टीम में शामिल किया है। भारत तीन मैच की श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रहा है। दूसरा मैच शनिवार को यहां खेला जाएगा। अभ्यास के दौरान चोट लगने के कारण 25 साल के रुतुराज गुरुवार को पहले टी20 मुकाबले में भी नहीं खेल पाए थे।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा, ‘‘बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से बाहर हो गए हैं। उन्होंने गुरुवार को लखनऊ में पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय से पूर्व दाएं हाथ की कलाई में दर्द की शिकायत की थी और बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने उनकी जांच की। वह अपनी चोट के उपचार के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी जाएंगे।

शाह ने कहा, ‘‘बाद में एमआरआई स्कैन किया गया और विशेषज्ञ से सलाह ली गई। रुतुराज अब अपनी चोट के उपचार के लिए बेंगलुरू की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी जाएंगे।टेस्ट टीम में शामिल मयंक धर्मशाला में टीम से जुड़ गए हैं। वह मोहाली से धर्मशाला में एक जैविक रूप से सुरक्षित माहौल से दूसरे में पहुंचे। सूर्यकुमार यादव और दीपक चाहर पहले ही क्रमश: कलाई में फ्रेक्चर और पैर की मांसपेशियों में चोट के कारण श्रृंखला से बाहर हो गए हैं।

भारतीय टीम टी20 टीम इस प्रकार है:

रोहित शर्मा (कप्तान), श्रेयस अय्यर, इशान किशन, वेंटकेश अय्यर, दीपक हुड्डा, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह, आवेश खान और मयंक अग्रवाल। 

IND VS SL  : धर्मशाला में रात से ही रुक-रुक कर हो रही बारिश, भारत और श्रीलंका मैच धुलने के आसार

IND VS SL : धर्मशाला में रात से ही रुक-रुक कर हो रही बारिश, भारत और श्रीलंका मैच धुलने के आसार

नई दिल्ली : भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच आज धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाना है। पहला मैच 62 रन से जीतने के बाद भारत के पास सीरीज में 1-0 की लीड है। दूसरा मैच जीतते ही टीम इंडिया सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले लेगी। हालांकि भारत को उसके लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि धर्मशाला में रात से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है और सुबह तक ऐसा ही देखने को मिल रहा है। इससे मैच के धुलने के आसार दिखाई देने लगे हैं।

भारत को श्रीलंका के खिलाफ अपना तीसरा और अंतिम टी20 मैच भी इसी स्टेडियम में खेलना है। धर्मशाला सहित हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में देर रात से ही मूसलाधार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विभाग ने साथ ही मैच वाले दिन यानि के शनिवार को लगातार बारिश होने और बर्फ गिरने के आसार जताए हैं।

ऐसे में अब भारत और श्रीलंका के बीच होने वाले दूसरे टी20 मैच को लेकर क्रिकेट प्रेमियों में निराशा हाथ लग सकती है। शनिवार को 60 प्रतिशत से अधिक बारिश की संभावना है और धर्मशाला के स्टेडियम को देखते हुए ग्राउंडस्टाफ के लिए खेल को फिर से शुरू करवाने के लिए कोई चमत्कार करना होगा।

धर्मशाला में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 12 मार्च 2020 को खेला गया मैच भी बारिश की भेंट चढ़ गया था। उससे पहले, सितम्बर 2019 और मार्च 2020 में भी बारिश की वजह से इस स्टेडियम में मैचों का आयोजन नहीं हो पाया था।

 

IPL 2022: कब खेला जाएगा पहला मैच, स्टेडियम में दर्शक रहेंगे या नहीं, कब होगा फाइनल, किस ग्रुप में है कौन सी टीम, जानें सबकुछ

IPL 2022: कब खेला जाएगा पहला मैच, स्टेडियम में दर्शक रहेंगे या नहीं, कब होगा फाइनल, किस ग्रुप में है कौन सी टीम, जानें सबकुछ

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन का बिगुल बज गया है. टूर्नामेंट के शुरू होने की और फाइनल मुकाबले की तारीख सामने आ गई है. इस बार लीग में काफी कुछ नया है. दो नई टीमों की एंट्री हुई है. ऐसे में अब लीग स्टेज में 56 की बजाय 70 मैच खेले जाएंगे. वहीं आईपीएल में ग्रुप सिस्टम भी लागू किया गया है. आइये जानें आईपीएल 2022 के बारे में सबकुछ. 

26 मार्च को होगा आगाज़ और 29 मई को फाइनल

10 टीमों की इंडियन प्रीमियर लीग मुंबई में 26 मार्च से शुरू होगी और 29 मई को लीग का फाइनल खेला जाएगा. आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने गुरूवार को संचालन परिषद की बैठक के बाद कहा, आईपीएल शनिवार 26 मार्च से शुरू होगा. वहीं इसका फाइनल मुकाबला 29 मई को खेला जाएगा. 

मंबई में होंगे 15 मैच, प्ले ऑफ पर अभी फैसला नहीं

आईपीएल 2022 लीग स्टेज में मुंबई में 55 और पुणे में 15 मैच खेले जाएंगे. लीग के सभी मैच चार स्टेडियमों में खेले जाएंगे. वानखेड़े स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में 20-20 मैच, ब्रेबोर्न स्टेडियम में 15 मैच और पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में 15 मैच खेले जाएंगे. हालांकि, अभी प्ले ऑफ मैचों के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

दर्शक रहेंगे मौजूद 

क्रिकेट फैंस के लिए अच्छी खबर यह है कि इस बार खाली स्टेडियम में मैच नहीं होंगे. इसका मतलब है कि मुकाबलों के दौरान दर्शकों को स्टेडियम में जाने की इजाज़त दी जाएगी. अभी तक मिली जानकारी के हिसाब से कम से कम 40 प्रतिशत दर्शकों को स्टेडियम जाने की इजाजत रहेगी. हालांकि, लीग राउंड के दौरान इसका अंतिम फैसला महाराष्ट्र सरकार के नियमों के मुताबिक लिया जाएगा. 

 

आईपीएल 2022 ग्रुप ए (IPL 2022 Group A)

1- मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)
2-
कोलकाता नाइट राइडर्स (kolkata Knight Riders)
3-
राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)
4-
दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals)
5-
लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants)

 

आईपीएल 2022 ग्रुप बी (IPL 2022 Group B)

1- चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings)
2-
सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)
3-
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore)
4-
पंजाब किंग्स (Punjab Kings)
5-
गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans)

 

इस आधार पर बंटी हैं टीमें- 

10 टीमें कुल 14-14 लीग मैच खेलेंगी. लीग स्टेज में कुल 70 मैच होंगे. इसके बाद चार प्ले ऑफ के मुकाबले खेले जाएंगे. सभी टीमें पांच टीमों के खिलाफ दो-दो मैच खेलेंगी. इसके लिए टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है. इसका फैसला आईपीएल खिताब जीतने के आधार पर लिया गया है.

 

CRICKET NEWS : श्रीलंका को पहला टी20 हराते ही रोहित शर्मा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, हासिल की खास उपलब्धि

CRICKET NEWS : श्रीलंका को पहला टी20 हराते ही रोहित शर्मा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, हासिल की खास उपलब्धि

मुंबई : टी20 इंटरनेशनल में भारत जीत के रथ पर सवार है। इस रथ के नए सारथी हैं रोहित शर्मा, यानी टीम इंडिया के कप्तान, जिन्होंने अब एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। ये उपलब्धि उन्होंने कप्तानी के मामले में हासिल की है। रोहित शर्मा को ये बड़ी कामयाबी श्रीलंका के खिलाफ लखनऊ में खेला पहला टी20 जीतते ही हाथ लगी। भारत ने पहले टी20 में श्रीलंका को 62 रन से हराया। पहले खेलते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 199 रन बनाए थे। जवाब में श्रीलंका की पारी 137 रन पर ही थम गई। इस तरह से भारतीय टीम 3 मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की लीड लेने में कामयाब रही।

अब आप सोच रहे होंगे कि भारत की जीत में कप्तान रोहित शर्मा के नाम जुड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड क्या है। तो ये वर्ल्ड रिकॉर्ड घरेलू पिच पर सर्वाधिक मुकाबले जीतने से जुड़ा है। मतलब टी20 में अपनी घरेलू जमीन पर सबसे सफल कप्तान कौन है? और, इसका जवाब अब हैं रोहित शर्मा।
श्रीलंका के खिलाफ लखनऊ में खेला पहला टी20 घर में रोहित शर्मा की कप्तानी में खेला 16वां टी20 था। इन 16 टी20 में भारत ने 15 जीते हैं और सिर्फ 1 मुकाबला गंवाया है। यानी, लखनऊ में श्रीलंका पर जो जीत मिली वो 15वीं जीत रही।

रोहित शर्मा की ही तरह इंग्लैंड के कप्तान ऑएन मॉर्गन और केन विलियमसन के भी नाम अपने घरेलू जमीन पर 15 जीत दर्ज हैं, लेकिन, उसके लिए उन्होंने रोहित से ज्यादा मैच खेले हैं। मॉर्गन ने जहां 25 मैच में 15 जीत दर्ज की है, वहीं विलियमसन ने 30 मैच में 15 जीत।
रोहित शर्मा ने भारत के लिए अब तक ऑवरऑल 26 टी20 मैचों में कप्तानी की है। इन 26 मैचों में से 22 में भारत जीता है। रोहित की अगुवाई में श्रीलंका पर भारत की ये 5वीं जीत रही, जो उसने लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम पर दर्ज की। रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा 6 जीत वेस्ट इंडीज के खिलाफ दर्ज की है। इसके अलावा बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ 5-5 मैच जीते, वहीं साउथ अफ्रीका के खिलाफ 1 टी20 जीता।


 

टीम इंडिया ने श्रीलंका को 62 रन से हराकर किया कमाल, T20I क्रिकेट में तोड़ा पाकिस्तान का रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने श्रीलंका को 62 रन से हराकर किया कमाल, T20I क्रिकेट में तोड़ा पाकिस्तान का रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक खास उपलब्ध अपने नाम कर ली है। भारतीय टीम ने एक तरह से अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है। श्रीलंका के खिलाफ लखनऊ के मैदान पर तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में जैसे ही भारतीय टीम ने जीत हासिल की तो टीम ने लगातार दसवां टी20 इंटरनेशनल मैच अपने नाम किया। इस तरह पाकिस्तान का रिकॉर्ड भारत ने तोड़ दिया है। पाकिस्तान ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार 9 मैचों में जीत हासिल की थी। 

दरअसल, भारतीय टीम को टी20 इंटरनेशनल मैच में आखिरी बार न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप 2021 के मुकाबले में हार मिली थी। इसके बाद से लगातार 10 मैच भारतीय टीम ने जीते हैं। भारत ने अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को टी20 विश्व कप 2021 में हराया था और इसके बाद न्यूजीलैंड को 3-0 से टी20 सीरीज में मात दी थी। भारत का जीत का सिलसिला यहां रुका नहीं। 

भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 3-0 से जीत हासिल की और लगातार 9 टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने के अपने ही रिकॉर्ड की बराबरी की, जबकि श्रीलंका को हराकर भारत ने पहली बार टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 मुकाबले जीते हैं। भारत ने श्रीलंका को लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मैच में 62 रन से हरा दिया और सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली।

रोहित की कप्तानी में लगातार 10वां मैच जीता

इतना ही नहीं, रोहित शर्मा ने जब से नियमित रूप से टीम इंडिया की कमान संभाली है, तब से टीम इंडिया को सीमित ओवरों की क्रिकेट में हार नहीं मिली है। रोहित शर्मा को टी20 विश्व कप 2021 के बाद टीम का कप्तान बनाया गया था और इसके बाद से उन्होंने भारत को लगातार 10 मैचों में जीत दिलाई है। इसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में 3-0 से मिली जीत, वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-0 से मिली जीत और टी20 सीरीज में कैरेबियाई टीम के खिलाफ 3-0 से मिली जीत शामिल है।

इस मुकाबले की बात करें तो श्रीलंका की टीम के कप्तान दसुन शनाका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था। हालांकि, उनका ये फैसला उस समय गलत साबित हुआ, जब टीम को पहले 10 ओवर में कोई विकेट नहीं मिला। भारत ने ईशान किशन (89) और श्रेयस अय्यर (57) के अर्धशतक और रोहित शर्मा की 44 रन की पारी के दम पर 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 199 रन बनाए थे। 

ईशान, रोहित और श्रेयश की तूफानी पारी के बदौलत भारत ने श्रीलंका को दिया इतने रनों का लक्ष्य

ईशान, रोहित और श्रेयश की तूफानी पारी के बदौलत भारत ने श्रीलंका को दिया इतने रनों का लक्ष्य

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का पहला मुकाबला लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में श्रीलंका की टीम के कप्तान दसुन शनाका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया है। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ईशान किशन और श्रेयस अय्यर की तूफानी पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में दो विकेट खोकर 199 रन बनाए हैं। भारत की ओर से ईशान किशन ने 56 गेंद में 89 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। श्रेयस अय्यर ने 28 गेंद में 57 रन बनाए। वही कप्तान रोहित शर्मा 32 गेंदों में 44 रन बनाये। 

रोहित शर्मा ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने

रोहित शर्मा ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने

भारत और श्रीलंका के बीच जारी पहले टी20 मैच में रोहित शर्मा बने टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल को पछाड़कर ये मुकाम हासिल किया। टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा शीर्ष स्थान पर पहुंच गए हैं। दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल हैं, जिनके खाते में 3299 रन हैं और विराट कोहली के खाते में 3296 रन हैं।
रोहित श्रीलंका के खिलाफ तीसरे मैच में 37 रन पूरा करते ही टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। वह इस फॉर्मेट में सबसे पहले 3300 रनों का आंकड़ा छूने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। मार्टिन गप्टिल ने 112 मैचों की 108 पारियों में 32.66 की औसत और 136.71 के स्ट्राइक रेट से ये रन बनाए हैं।
वहीं विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने 97 मैचों की 89 पारियों में 51.50 के शानदार औसत और 137.67 के स्ट्राइक रेट से ये रन ठोके हैं। रोहित ने 123 टी20 मैचों की 115 पारियों में 32.74 के औसत और करीब 140 के धाकड़ स्ट्राइक रेट से ये रन ठोके हैं।
 

IPL : शेन वॉटसन सहायक कोच के रूप में दिल्ली कैपिटल्स से जुड़ेंगे

IPL : शेन वॉटसन सहायक कोच के रूप में दिल्ली कैपिटल्स से जुड़ेंगे

नई दिल्ली :  पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन आईपीएल के आगामी 2022 सीजन के लिए दिल्ली कैपिटल्स टीम के कोचिंग स्टाफ में शामिल होने के लिए तैयार हैं। टीम के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने उनकी सिफारिश की है और समझा जाता है कि उन्हें टीम में जोडऩे के लिए अब केवल कुछ ही औपचारिकताओं को पूरा करना बाकी है।

राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रहे 40 वर्षीय वॉटसन दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच होंगे, हालांकि उनसे पहले कुछ सहायक कोच पहले ही पोंटिंग के अधीन काम कर रहे हैं। पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजीत अगरकर को भी मंगलवार को टीम का सहायक कोच बनाया गया है।

इसके अलावा पूर्व भारतीय बल्लेबाज प्रवीण आमरे फ्रेंचाइजी के एक अन्य सहायक कोच हैं, जो लंबे समय से फ्रेंचाइजी के सपोर्ट स्टाफ के सदस्य रहे हैं। इस बीच जीएमआर इंडस्ट्रीज एवं जेएसडब्ल्यू ग्रुप के सह-स्वामित्व वाली दिल्ली कैपिल्टस फ्रेंचाइजी ने पिछले सीजन के सहायक कोच मोहम्मद कैफ और अजय रात्रा से नाता तोड़ लिया है।

कोच पोंटिंग और कप्तान ऋषभ पंत के नेतृत्व में कोचिंग स्टाफ का फेरबदल ऐसे समय में हुआ है, जब समझा जाता है कि टीम नए विचारों की तलाश में है। टीम हालांकि जेम्स होप्स के साथ बनी हुई है, जो टीम के गेंदबाजी कोच रहे हैं। टीम एक नया फील्डिंग कोच भी नियुक्त कर सकती है, लेकिन अभी तक किसी उम्मीदवार का चयन नहीं किया गया है।