छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
मुख्यमंत्री के आह्वान पर पुलिस अधिकारियों, विधायक और महापौर ने खाई बासी..

मुख्यमंत्री के आह्वान पर पुलिस अधिकारियों, विधायक और महापौर ने खाई बासी..

दुर्ग : मुख्यमंत्री बघेल के आव्हान पर छत्तीसगढ़ की संस्कृति और विरासत पर गर्व महसूस करते हुए श्रमिकों के सम्मान में दुर्ग पुलिस ने बोरे बासी खाकर उत्सव मनाया। 1 मई को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ की संस्कृति और विरासत पर गर्व महसूस करते हुए, श्रमिकों के सम्मान में पुलिस अधीक्षक दुर्ग डॉ अभिषेक पल्लव, भा.पू.से के नेतृत्व में दुर्ग पुलिस ने पुलिस ऑफिसर मेस में बोरे बासी भोजन का समारोह के रूप में आयोजन किया। राजपत्रित अधिकारी और थाना प्रभारी इस आयोजन में सम्मिलित होकर बोरे बासी भोजन को ग्रहण कर अत्यंत आनंदित एवं गौरवान्वित महसूस किए।

 


इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से संजय ध्रुव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर ) जिला दुर्ग, अनंत साहू, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) जिला दुर्ग, कविलाश टंडन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (यातायात) जिला दुर्ग, वैभव बैंकर, परिवरीक्षाधीन भा. पु.से, गुरजीत सिंह, उप पुलिस अधीक्षक (यातायात) दिव्यांश राठौर रहे।


इसके साथ ही पुलिस अनुविभागीय अधिकारी पाटन, श्रीनगर सिद्धकी, उप पुलिस अधीक्षक (अपराध) जिला दुर्ग, अभिषेक झा , उप पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) जिला दुर्ग, नीलेश द्विवेदी उप पुलिस अधीक्षक (लाइन) जिला दुर्ग, रमेश कुमार चंद्रा, रक्षित निरीक्षक दुर्ग, सूबेदार तृप्ति सिंह राजपूत रक्षित केंद्र दुर्ग एवं जिला दुर्ग के थाना चौकी प्रभारी सम्मिलित हुए एवं छत्तीसगढ़ की संस्कृति एवं विरासत के रूप में धरोहर बोरे बासी को खाकर आनंद उठाया।

 


वहीं भिलाई में मजदूरों के साथ कांग्रेसियों ने बासी खाई। भिलाई के तालपुरी में सुबह-सुबह मजदूर दिवस आयोजन हुआ है। 100 से ज्यादा लोगों ने बासी खाकर श्रमिकों का सम्मान किया। कांग्रेस के प्रदेश महासचिव जितेंद्र साहू, विधायक प्रतिनिधि केशव बंटी हरमुख, जिलाध्यक्ष मुकेश चंद्राकर ने भी बासी खाई. रिसाली निगम की प्रथम मेयर शशि सिन्हा और सभापति केशव बंछोर ने भी बासी खाई।


दुर्ग में मेयर धीरज बाकलीवाल सुबह-सुबह घर में बासी खाकर ग्राउंड में निकले। तालपुरी में आयोजित बासी सेवन कार्यक्रम में पहुंचे। अलग-अलग इलाके के लोग भिलाई-दुर्ग में दिनभर बासी खाने का प्रोग्राम चलेगा। कई लोग आज पहली बार बासी खाएंगे। विधायक देवेंद्र यादव ने भी अपने निवास में बासी का सेवन किया। विधायक यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा- 'हमारे मेहनतकश मजदूरों के सम्मान में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आव्हान पर छत्तीसगढ़ की संस्कृति परंपरा और हमारा प्रिय व्यंजन 'बोरे-बासी' खाकर दिन की शुरुआत की समस्त छत्तीसगढ़वासियों से सादर अपील हमारे मजदूरों श्रमिको का मान बढ़ाने।'


हमारे मेहनतकश मजदूरों के सम्मान में माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी आव्हान पर छत्तीसगढ़ की संस्कृति परंपरा और हमारा प्रिय व्यंजन 'बोरे-बासी' खाकर दिन की शुरुआत की समस्त छत्तीसगढ़वासियों से सादर अपील हमारे मजदूरों श्रमिको का मान बढ़ाने

pic.twitter.com/HgynSfGu7v
— Office of Devendra yadav (@Office_of_DY) May 1, 2022
 

तीन साल की मासूम से दुष्कर्म,आरोपी गिरफ्तार

तीन साल की मासूम से दुष्कर्म,आरोपी गिरफ्तार

दुर्ग: जिले वैशाली नगर में एक तीस साल के युवक द्वारा तीन साल की मासूम के साथ दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। मामले में पुलिस ने आरोपी युवक गिरफ्तार कर लिया है।

मिली जानकारी के अनुसार मनमोहन कुमार नामक युवक जो कि वैशाली नगर कैंप 1 आंध्रा स्कूल के पास रहता है ने शनिवार दोपहर कालोनी के बाहर खेल रही तीन साल की बच्ची को अकेला पाकर अपने पास बुलाया और सुनसान जगह पर ले जाकर उसके साथ दुष्कर्म किया। इस घटना की जानकारी बच्ची ने अपने परिजनों को दी तो परिजनों ने इसकी शिकायत वैशाली नगर थाने में की।

जिसके बाद एसपी अभिषेक पल्लव के निर्देश पर तत्काल टीम रवाना की गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर बच्ची को अपने कब्जे में लिया। जहां से 3 साल की बच्ची और उसके परिजनों को थाना रवाना किया और पुलिस ने आरोपी मनमोहन कुमार को आंध्रा स्कूल के पास से गिरफ्तार किया।

 

पुलिस के हत्थे चढ़े 2 चोर, सामन भी बरामद...

पुलिस के हत्थे चढ़े 2 चोर, सामन भी बरामद...

रायपुर : राजधानी की डीडी नगर पुलिस ने चोरी की घटना को अंजाम देने वाले 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के कब्जे से चोरी के सामान भी बरामद हुआ हैं। थाने से प्राप्त जनकारी के अनुसार इन्द्रप्रस्थ, रायपुरा निवासी ऋषभ शर्मा ने थाना डी.डी.नगर में रिपोर्ट दर्ज कराई कि 28 अप्रैल की रात्रि वह अपने घर जा रहा था। रिंगरोड स्थित अशोका बिरयानी तक पहुंचा तह कि सर्विस रोड से सरोना की ओर से आ रही एक मोटर सायकल में सवार 3 लड़कों ने रूककर पूछताछ की और धक्का-मुक्की करने लगे। इसी दौरान आरोपियों ने प्रार्थी की उसकी जेब से 1 रेडमी कंपनी का मोबाईल फोन, नगदी 700/- रूपये तथा 01 नग ब्लूटूथ को चोरी कर लिया। अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध थाना डी.डी.नगर में अपराध क्रमांक 236/22 धारा 379, 356, 34 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

थाना डी.डी.नगर पुलिस की टीम ने घटना के संबंध में प्रार्थी से विस्तृत पूछताछ कर त्वरित कार्रवाई करते हुए अज्ञात आरोपियों की पतासाजी करना प्रारंभ किया। पतासाजी के दौरान पेट्रोलिंग टीम ने घटना में संलिप्त आरोपी देवेन्द्र गिरी को तत्काल पकड़ा और घटना में संलिप्त अन्य आरोपियों के संबंध में पूछताछ की। गिरफ्तार आरोपी ने अपने अन्य साथियों की जानकारी दी, जिस पर आरोपी मनोज वर्मा को भी पकड़ा गया। दोनों आरोपियों की निशानदेही पर उनके कब्जे से चोरी की 1 रेडमी कंपनी का मोबाईल फोन, नगदी 700/- रूपये एवं 1 नग ब्लू टूथ तथा घटना में प्रयुक्त हीरो स्प्लेण्डर प्लस मोटर सायकल क्रमांक सी जी/06/जी व्ही/9118 को जप्त किया गया।

चोरी की अन्य घटनाओं के संबंध में गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ करने पर आरोपी मनोज वर्मा ने बताया कि वह माह फरवरी में थाना डी.डी.नगर क्षेत्रांतर्गत गायत्री हाॅस्पिटल पास स्थित प्रार्थी भास्कर साहू के सूने मकान में प्रवेश कर 1 मोबाईल फोन एवं 1 भरा गैस सिलेण्डर चोरी किया था। चोरी की उक्त घटना में आरोपी के विरूद्ध थाना डी.डी.नगर में अपराध क्रमांक 71/22 धारा 457, 380 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध है। जिस पर टीम ने इस प्रकरण में भी आरोपी मनोज वर्मा को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से चोरी 1 मोबाईल फोन एवं 1 भरा गैस सिलेण्डर जप्त किया।

गिरफ्तार आरोपी देवेन्द्र गिरी गोस्वामी उम्र 24 साल निवासी शिवम स्कुल के पास रायपुरा थाना डी.डी.नगर रायपुर। मनोज वर्मा उम्र 28 साल निवासी बंजारी नगर थाना डी.डी.नगर रायपुर।
 

मानवीय संवेदना को ध्यान में रखते हुए यातायात पुलिस जवानों के लिए लगाई गई छतरी...

मानवीय संवेदना को ध्यान में रखते हुए यातायात पुलिस जवानों के लिए लगाई गई छतरी...

धमतरी : पुलिस अधीक्षक प्रंशात ठाकुर के निर्देश पर एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक धमतरी श्रीमती निवेदिता पॉल के मार्गदर्शन में उप पुलिस अधीक्षक यातायात मणीशंकर चंद्रा द्वारा यातायात पुलिस जवानों को धुप से बचाने लिए सभी चौक पर छतरी लगवाया जा रहा है। जिससे धुप में भी खड़े रहकर ट्रैफिक जवान द्वारा ट्रैफिक व्यवस्था का सुचारू रूप से संचालन किया जा सके।

उप पुलिस अधीक्षक यातायात द्वारा यातायात पुलिस जवानों के सुविधा को ध्यान में रखते हुए विगत दिनों में अमृत छॉव में पीने के लिए मटकी में शीतल जल रखवाया गया है। क्योंकि यातायात पुलिस कर्मचारियों द्वारा गर्मी के दिनों में 40 से 45 डिग्री सेल्सियस गर्मी में लगातार खड़े रहकर ड्यूटी किया जाता हैं।

जिस पर पुलिस अधीक्षक द्वारा मानवीय संवेदनाओं को ध्यान में रखते हुए उनके लिए छांव एवं पीने के लिए मटके में पानी एवं कुछ देर आराम करने के लिए छॉव कि व्यवस्था कि गई है। जो यातायात पुलिस कर्मचारियों के हित में है एवं उनके सुविधा लिए छाँव एवं पानी कि व्यवस्था कि गई है। इससे यातायात पुलिस के कार्यक्षमता में भी वृद्धि होगी एवं उनको गर्मी से राहत एवं सुविधा मिलेगी। ताकि वह पुन: अपने ड्यूटी पर तैनात हो सकेगा।

 

तेज रफ्तार कार नहर में गिरी, दो युवक घायल एक की तलाश जारी.....

तेज रफ्तार कार नहर में गिरी, दो युवक घायल एक की तलाश जारी.....

कोरबा : शुक्रवार देर रात बड़ा हादसा हो गया। ढ़ाबे में खाना खाने जा रहे तीन दोस्तों की कार अनियंत्रित होकर नहर में गिर गई। दो युवक तो किसी तरह कार से कूद गए लेकिन एक युवक कार के साथ नहर में गिरकर डूब गया। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने बचे दोनों युवकों को अस्पताल पहुंचाया और डूबे युवक की तलाश शुरू की गई।

मिली जानकारी के अनुसार यह हादसा उरगा थाना क्षेत्र में हुआ है। दर्री निवासी व्यवसायी कुशल दास महंत, शंकर लाल कंवर व रवि यादव रात को ढाबे में खाना खाने का प्लान बनाया। रवि यादव अपने सेठ की गाड़ी लेकर पहुंचा। कार रवि यादव चला रहा था। यह लोग कोरबा के उरगा जा रहे थे जहां ढ़ाबा पर खाने का प्लान था। कोरबा-चांपा मुख्य मार्ग पर पहुंचे थे कि तेज रफ्तार कार अनियंत्रित हो गई और पुलिया का डिवाइडर तोड़ते हुए नहर में जा गिरी।

बताया जा रहा है कि यहां नहर में काफी ज्यादा पानी है। तीनों कार के साथ नहर में फंस गए। इस बीच कुशल दास महंत और शंकर लाल कंवर किसी तरह कार बाहर निकल गए, लेकिन रवि यादव नहीं नकल पाया और कार सहित नहर में बह गया।

सूचना मिलने पर उरगा पुलिस मौके पर पहुंची और कुशल दास महंत और शंकर लाल कंवर को अस्पताल पहुंचाया गया। शनिवार सुबह से ही कार की तलाश की जा रही है। पुलिस जाल डालकर कार की तलाश कर रही है।
 

कैंसर से परेशान पीडि़त युवक ने की आत्महत्या...

कैंसर से परेशान पीडि़त युवक ने की आत्महत्या...

कोरबा : अपनी मौसी के घर घूमने आए युवक ने तेज आवाज में मोबाइल पर गाना सुनते हुए बाथरूम में ब्लेड से अपना गला काटकर आत्महत्या कर ली। युवक कैंसर समेत अन्य बीमारी से पीडि़त था। इसको लेकर वह काफी परेशान था। हाल में ही रायपुर से अपने भाई के साथ इलाज करा कर मौसी के घर आया था।

घटना दर्री थाना क्षेत्र की है। पुलिस के अनुसार जांजगीर. चांपा के सारागांव निवासी मोती प्रकाश राठौर 27 अपने भाई सोम के साथ यहां निवासरत मौसी के घर आया था। सोम ने पुलिस को बताया कि मोती पिछले कुछ समय से कैंसर और दूसरी बीमारी से पीडि़त था। उसका इलाज चल रहा था। दोनों भाई हाल में ही इलाज कराने रायपुर गए थे। वहां से लौटने पर मौसी से मिलने दर्री आ गए।

शुक्रवार की सुबह सब लोग सो रहे थे, तब मोती प्रकाश बाथरूम में गया और तेज आवाज में मोबाइल में गाना सुनते हुए अपने गले को ब्लेड से काट लिया। काफी देर तक जब वह बाथरूम से बाहर नहीं निकला, तब स्वजनों ने उसे आवाज दी। इस पर अंदर से उसरे बहुत धीमी आवाज में जवाब दिया। इस पर किसी अनहोनी क संदेह में दरवाजा तोड़ा गया। यहां मोती फर्स पर गिरा हुआ पड़ा था। उसका गला कटा होने से खून बह रहा था।

उसे तत्काल अस्पताल ले गए, जहां डाक्टरों ने परीक्षण के बाद उसे मृत घोषित कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने वैधानिक कार्रवाई उपरांत शव पोस्टमार्टम कराकर स्वजनों को सौंप दिया। सोम का कहना है कि जनवरी में पिता की सड़क दुर्घटना में निधन हो गया था, उसके बाद से मोती काफी परेशान था।
 

दहेज प्रताड़ना से परेशान होकर विवाहिता महिला ने उठया यह कदम......

दहेज प्रताड़ना से परेशान होकर विवाहिता महिला ने उठया यह कदम......

रामानुजगंज : रामचंद्रपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत रेवतीपुर में विवाहिता के जहरीला दवा खाने के बाद रामानुजगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के दौरान मौत हो गई पिता ने आरोप लगाया कि पति दहेज के लिए प्रताडि़त करता था उसके द्वारा आधा गोली दिया गया जो अत्यंत जहरीला था जिसके खाने के बाद उसकी उसकी तबीयत बिगड़ते गई व मौत हो गई। मामले में पुलिस के द्वारा मर्ग कायम कर शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम रेवतीपुर के गुलशन का प्रेम विवाह गांव के ही अशफाक से हुआ था शादी के बाद से ही अशफाक दहेज के लिए प्रताडि़त करता था। गुलशन के पिता रियाज अंसारी ने बताया कि पिछले वर्ष की मोटरसाइकिल एवं दहेज के अन्य सामान हम लोग दिए थे इसके बाद भी उसका प्रताडऩा कम नहीं हुआ था।

रियाज अंसारी ने बताया कि सोमवार के दोपहर 12 बजे मेरी बेटी अपना ससुराल जो मेरे घर से 1 किलोमीटर दूर है वहां से पैदल उल्टी करते आई जिसके बाद तत्काल उसे मैं मोटरसाइकिल से रामचंद्रपुर अस्पताल ले गया परंतु तबीयत बिगड़ते देख डॉक्टरों ने रामानुजगंज अस्पताल ले जाने की सलाह दी जिसके बाद में यहां लाया जहां इलाज के दौरान दोपहर 2बजे करीब उसकी मृत्यु हो गई। रियाज अंसारी ने बताया कि मेरी बेटी को उसके पति के द्वारा आधा गोली दिया गया था उसे खाने के बाद ही स्थिति बिगड़ते गई। गोली इतना जहरीला था कि बेटी के उल्टी के बाद उसे मुर्गियां खाई जिससे 5 मुर्गियों की मौत हुई। घटना पर पुलिस ने मर्ग कायम कर शव का पोस्टमार्टम करा परिजनों को सौंप दिया। घटना से 3 वर्ष के मासूम बच्चे के ऊपर से मां का साया उठ गया।

अपने ही भाई को अपनी पत्नी पर बलात्कार के आरोप में फंसाने का बनाया था दबाव

गुलशन का पति अशफाक अपनी पत्नी पर अपने भाई को बलात्कार के झूठे आरोप में फंसाने के लिए काफी दबाव बनाया था यहां तक कि मामला थाने तक पहुंचा था परंतु गुलशन के पिता ने झूठा मामला दर्ज नहीं कराने की सलाह दी जिसके बाद उसके द्वारा ऐसा नहीं किया गया था।
 

महिला पटवारी का रिटायर्ड आर्मी जवान से रिश्वत लेते वीडियो वायरल, देखे विडियो

महिला पटवारी का रिटायर्ड आर्मी जवान से रिश्वत लेते वीडियो वायरल, देखे विडियो

कांकेर : तहसील कांकेर अंतर्गत महिला पटवारी का रिश्वत लेते हुए वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ है। वायरल वीडियो के बाद जिला प्रशासन ने महिला पटवारी पर तत्काल एक्शन लेते हुए उसे निलंबित कर दिया। हालांकि निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय अनुविभगीय अधिकारी राजस्व कांकेर नियत किया गया है, इस अवधि में उन्हें नियम अनुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी।
दरअसल, जमीन कागजात की नकल निकालने के नाम पर महिला पटवारी एक रिटायर्ड आर्मी जवान से रुपयों की मांग कर रही थी। उन्हें बता रही थी कि इस काम का रेट 5 हजार रुपए है। फिर 2 हजार रुपए लेकर अपनी पर्स में रख लेती है। मामला जिला मुख्यालाय के नजदीक दशपुर गांव का है।



बता दें कि आर्मी के रिटायर्ड जवान भीखम साहू को जमीन दस्तावेज की नकल निकलवानी थी। इसके लिए उन्होंने महिला पटवारी कामिका मंडावी से संपर्क किया। इस पर कामिका मंडावी ने उनसे 5 हजार रुपयों की मांग की। कहा कि इस काम का यही रेट है, आपको पहले ही बता चुकी हूं। बाकी आपके लिए जो सही हो वह दे दें। इसके बाद जवान भीखम उन्हें 2 हजार रुपए देते हैं, जिसे महिला पटवारी अपनी पर्स में रख लेती हैं।
जवान ने इस पूरी घटना का वीडियो अपने मोबाइल से बना लिया। इसके बाद शुक्रवार सुबह से ही यह सोशल मीडिया पर चलना शुरू हो गया था। शाम होते तक SDM ने मामले को संज्ञान में लेते हुए महिला पटवारी को सस्पेंड कर दिया। निलंबन अवधि में महिला पटवारी कामिका मंडावी को राजस्व कार्यालय कांकेर अटैच किया गया है।


https://youtu.be/fsZqSsa-AjI
 

 

 

जहर पीने से हुई युवक की मौत..........

जहर पीने से हुई युवक की मौत..........

महासमुंद : बसना थाना क्षेत्र में जहर सेवन से एक युवक की मौत हो गई। विषपान के बाद बाघमाड़ा निवासी नीलकंठ पटेल (26) को गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया। 

स्थिति गंभीर होने के कारण उसे रायपुर रेफर किया गया। जहां डीकेएस अस्पताल में ईलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना में लिया है।  

बीएसपी के अंदर से रिजेक्टेड माल के नीचे छिपाकर लोहा ले जाता ड्राइवर गिरफ्तार....

बीएसपी के अंदर से रिजेक्टेड माल के नीचे छिपाकर लोहा ले जाता ड्राइवर गिरफ्तार....

भिलाई : व्हेलिड पास के जरिये भिलाई इस्पात संयंत्र से रिजेक्टेड स्क्रेप की आड़ में उसके नीचे आयरन प्लेट चोरी कर ले जाते हुए सीआईएसएफ ने गिरफ्तार किया है। इसके बाद ट्रक सहित आरोपी को भट्टी पुलिस के हवाले किया गया। पुलिस ने आरोपी खिलाफ मामला दर्ज किया है।


भट्टी टीआई बृजेश कुशवाहा ने बताया कि 27 अप्रैल को प्लांट के बोरिया गेट में रोज की तरह सीआईएसएफ की चेकिंग लगी हुई थी। रात 8 बजे के करीब प्लांट के अंदर से ट्रेलर सीजी 07 डेज सी 4565 वैध पास के तहत रिजेक्टेड ब्लूम ले जा रहा था। इस ब्लूम के नीचे उसने चोरी की आयरन प्लेट छिपाकर रखा था। सीआईएसएफ ने जांच में जब आयरन प्लेट की बिल्टी मांगी तो ड्राइवर मो. हासिमुद्दीन (38 साल) उस लोहे को कोई भी वैध दस्तावेज नहीं पेश कर सका।

 

इसके बाद सीआईएसएफ ने ट्रक के अंदर से 7 नग आयरन प्लेट कटिंग को जब्त किया। चोरी के लोहे का वजन 310 किलोग्राम कीमती 16430 रुपए बताया जा रहा है। चोरी का लोहा ले जा रहा ट्रेलर मेसर्स एचटीसी प्राईवेट कंपनी का है। इस कंपनी के संचालक इंद्रजीत सिंह का कहना है कि यह ट्रेलर उनके यहां अटैच में चल रहा था। इसके मालिक खुर्सीपार निवासी सत्येंद्र शर्मा हैं।


भट्टी पुलिस ने ट्रक जब्त कर दर्ज किया मामला सीआईएसएफ ने इस मामले को भट्टी पुलिस के हवाले किया। इसके बाद पुलिस ने खुर्सीपार जोन 3 वार्ड 31 निवासी मो. हासमुद्दीन को गिरफ्तार किया। पुलिस के मुताबिक चोरी किया गया लोहा उच्च क्वालिटी कच्चा लोहा था। जो कि प्लांट के अंदर प्लेट के रूप में पड़ा हुआ था। पुलिस ने आरोपी चालक को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।
 

कोरोना के नए वेरिएंट एक्स ई की रोकथाम व बचाव के लिए अलर्ट जारी

कोरोना के नए वेरिएंट एक्स ई की रोकथाम व बचाव के लिए अलर्ट जारी

रायगढ़ : तीसरी लहर के बाद एक बार फिर कोरोना संक्रमण की आहट होने से स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना हो गया है। कोरोना संक्रमण के नए वेरिएंट एक्स ई से लोगों को बचाने तथा छत्तीसगढ़ में इसकी रोकथाम की पुख्ता व्यवस्था करने के लिए स्वास्थ्य संचालक की ओर से सभी जिलों को पत्र जारी कर निर्देशित किया गया है।

कोरोना संक्रमण के दौर में विशेषज्ञों ने अब एक नए वेरिएंट एक्स ई की पहचान की गई है, जिसका प्रभाव देश के कई राज्यों में देखा भी जा रहा है। वहीं इस बीच स्वास्थ्य संचालक ने जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ.एसएन केसरी ने सभी विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारियों व जिला अस्पताल के सिविल सर्जन को तमाम व्यवस्था पुख्ता करने के लिए मार्गदर्शन दिया है।

इस सम्बंध में सीएमएचओ डॉ. एसएन केसरी ने बताया की कोविड का खतरा अभी भी पूरी तरह टला नही है, इसके नए वेरिएंट एक्स ई की पहचान होने के बाद इसके नियंत्रण के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है । इसी कड़ी में जिले में रैपिड एंटीजन जांच नियमित रूप से जारी है। कोविड के नए वेरिएंट एक्स ई का ट्रांसमिशन रेट अधिक है, इस वजह से इसके प्रसार की संभावना भी ज्यादा है जिले के समस्त शासकीय व निजी अस्पतालों में आने वाले सर्दी, बुखार, खांसी, बदन दर्द आदि के मरीजों का कोविड टेस्ट अनिवार्य किया जा रहा है।

उन्होंने आगे बताया कि किसी भी माध्यम से कोविड प्रकरण सामने आने पर पूर्व की भांति ही सभी मरीजों का उपचार व देखभाल किया जाएगा, इसके लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले मरीजों का एंटीजन के साथ-साथ आरपीआर टेस्ट भी अनिवार्य रूप से कराया जाएगा। कोविड नियंत्रण के लिए राज्य से इस सम्बंध में समय-समय पर जैसा निर्देश व मार्गदर्शन मिलेगा, उसके अनुरूप नियंत्रण टीम के माध्यम से कार्य सुचारू रखे जाएंगे।

कोविड टीकाकरण आवश्यक, सतर्कता जरूरी : मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केसरी ने बताया कि फिलहाल जिले में एक्स ई का कोई प्रकरण नही हैं, लेकिन यदि कोविड के प्रकरण आए तो इसे नए वैरिएंट का मानकर ही उपचारित किया जाएगा। फिलहाल जिले में 23 अप्रैल की 8 बजे के बुलेटिन के अनुसार 1 ही कोविड मरीज है, जिसका उपचार किया जा रहा है। जिले में अब तक 72,450 लोग कोविड से स्वस्थ हो चुके हैं।

डॉ केसरी ने लोगों से अपील की है कि कोविड गाइड लाइन का पालन करें और कोविड टीकाकरण के सभी डोज अवश्य लगवाएं। वहीं आमजन अपने आसपास के छूटे हुए लोगों को कोविड टीकाकरण अवश्य कराने के लिए प्रेरित करें।
 

शिक्षा विभाग में फर्जी तरीके से अनुकम्पा नियुक्ति , लिपिक सेवा से बर्खास्त

शिक्षा विभाग में फर्जी तरीके से अनुकम्पा नियुक्ति , लिपिक सेवा से बर्खास्त

बिलासपुर : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में स्कूल शिक्षा विभाग में फर्जी तरीके से अनुकंपा नियुक्ति पाने वाले लिपिक चंद्रकांत देवांगन को शासकीय नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है. जिला शिक्षा अधिकारी ने मामले की जांच के बाद सेवा समाप्ति का आदेश शुक्रवार को जारी किया. प्राप्त जानकारी के अनुसार तखतपुर विकासखंड के ग्राम गनियारी निवासी चंद्रकांत देवांगन की अनुकंपा नियुक्ति के रूप में पदस्थापना कोटा विकासखंड के करगीकला हायर सेकंडरी स्कूल में की गई थी.

मुंगेली निवासी आसरे तिवारी ने इस नियुक्ति को नियम विरूद्ध बताते हुए मामले की शिकायत की थी. जिसमें पाया गया कि उनके परिवार में और सदस्य शासकीय सेवा में पूर्व से हैं. साक्ष्य छुपाकर उन्होंने अनुकंपा नियुक्ति हासिल की है. मामले में चंद्रकांत को प्राकृतिक न्याय के सिद्धांत के परिपालन में सुनवाई का अवसर प्रदान किया गया, जिसमें उनका जवाब संतोषप्रद नहीं पाया गया.

 

दूरस्थ अंचल के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का मिलेगा लाभ..

दूरस्थ अंचल के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का मिलेगा लाभ..

बैकुन्ठपुर : मुख्यमंत्री ने जिले मे स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए 200 बिस्तरीय नवीन जिला चिकित्सालय और 50 बिस्तरीय मातृ शिशु अस्पताल की सौगात दी है।


मुख्यमंत्री ने राजधानी स्थित निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम मे जिला मुख्यालय बैकुन्ठपुर के कंचनपुर में 44 करोड़ रूपए की लागत से निर्माण होने वाले अस्पताल भूमिपूजन किया ।आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा के अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत ने की। 35 करोड़ रूपए की लागत से 200 बिस्तर नवीन जिला अस्पताल और 9 करोड़ रूपए की लागत से 50 बिस्तर वाले मातृ और शिशु अस्पताल के निर्माण से जिले सहित आस-पास के लोगों को अत्याधुनिक और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का बेहतर लाभ मिलेगा।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सीएम भुपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में बीते तीन वर्षो में स्वास्थ्य सुविधाओं को आम लोगों के निकट पहुंचाने तथा इलाज को किफायती बनाने की दिशा में लगातार काम किया है। जिले को स्वास्थ्य के क्षेत्र में दो महत्वपूर्ण सौगात मिली है, इससे प्रदेश के दूरस्थ और वनांचल के लोगों सहित जिलेवासियों को अत्याधुनिक और सर्वसुविधायुक्त स्वास्थ्य सुविधाओं का अधिक से अधिक लाभ मिलेगा।
इस अवसर पर गृह तथा लोक निर्माण मंत्री और कोरिया जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू, संसदीय सचिव और बैकुण्ठपुर विधायक श्रीमती अम्बिका सिंहदेव, सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष गुलाब कमरो, विधायक यू.डी.मिंज सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री बघेल ने आगे बताया कि कोरिया जिले के सम्पूर्ण विकास के लिए वहां अधोसंरचना के विकास के साथ-साथ विभिन्न जनकल्याणकारी कार्यक्रमों का तेजी से क्रियान्वयन जारी है।


जिले को मिली सौगात की स्वास्थ्य सुविधाओ के विस्तार में अहम भूमिका होगी। इनमें निर्माण होने वाले सर्वसुविधायुक्त नवीन जिला अस्पताल में आधुनिक आईसीयू ऑपरेशन थिएटर, सीटी स्कैन, एमआईआर, ईसीजी आधुनिक लैब, बर्न यूनिट, डायलिसिस यूनिट, सर्जिकल वार्ड, ब्लड बैंक, कैजुअलटी और ट्रामा यूनिट तथा अन्य अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होगी।
इसमें 7 लाख 45 हजार से अधिक जिलेवासियों को सभी स्वास्थ्य सुविधाएं जिला मुख्यालय में ही उपलब्ध हो जाएंगी। नवीन मातृ और शिशु अस्पताल से महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य को नई दिशा मिलेगी। नवीन मातृ और शिशु अस्पताल में आईसीयू, एनसीआर, एसएनसीयू, प्रसव कक्ष और अन्य अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होगी।


मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि वर्तमान में कोरिया जिले में 22 उप स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को स्वीकृति प्रदान की गई है। जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करते हुए 33 वेंटीलेटर बेड, 60 आईसीयू बेड, 539 ऑक्सीलनयुक्त बेड जोड़े गए हैं। महिलाओं और बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के रूप में प्रभावी पहल की गई है। बहुत कम समय में हमें इसके बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिल रहे हैं।


जिले में कुपोषण का स्तर वर्ष 2019 में 24.52 प्रतिशत था। मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के अंतर्गत किए गए प्रयासों से यह घटकर अप्रैल 2022 में मात्र 6.41 प्रतिशत रह गया है। मुख्यमंत्री सुपोषण अभियन के अंतर्गत यहां अब तक 8948 बच्चों को कुपोषण मुक्त किया जा चुका है। कोरिया जिले ने राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रीय स्तर पर कांस्य पदक हासिल किया है, जो सराहनीय है।मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि कोरिया जिले के सम्पूर्ण विकास को तीव्र गति दी जा रही है। इनमें वर्ष 2022-23 के बजट में कोरिया जिले की 17 सड़कों और पुल-पुलियों के लिए 47 करोड़ 60 लाख रूपए का प्रावधान किया गया है, इससे जिले में सड़कों का विस्तार होगा, आवागमन की सुविधा बढ़ेगी तथा आर्थिक गतिविधियों में भी तेजी आएगी।

जिले के विकासखण्ड भरतपुर के कोटाडोल को नवीन तहसील और भरतपुर तथा खड़गवां-चिरमिरी में नवीन अनुविभाग कार्यालय बनाए जा रहे हैं। मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले के निर्माण की प्रक्रिया जारी है, नया जिला जल्द अस्तित्व में होगा। नये जिले के लिए ओएसडी की नियुक्ति कर दी गई है।


जिले में राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी राम वन गमन पर्यटन परिपथ परियोजना का शुरूआती बिंदु है। यहां स्थित सीतामढ़ी-हरचौका को भी पर्यटन तीर्थ के रूप में विकसित करने का कार्य शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। कार्यक्रम को विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत, गृह तथा कोरिया जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू, स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव, सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत, गुलाब कमरो, डॉ.प्रीतम राम तथा संसदीय सचिव श्रीमती अम्बिका सिंहदेव ने भी सम्बोधित किया और कोरिया जिले को स्वास्थ्य के क्षेत्र में मिली सौगात के लिए आभार जताया। जिला पंचायत ऑडिटोरियम में आयोजित इस कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेणुका सिंह, जिला पंचायत उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी, नगर पालिका शिवपुर चरचा की अध्यक्ष श्रीमती लालमुनी यादव, कलेक्टर कुलदीप शर्मा, पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल सिंह ठाकुर, जिला पंचायत सीईओ कुणाल दुदावत सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।
 

बेलगहना-रतनपुर को तहसील के दर्जा देने पर नागरिकों ने मुख्यमंत्री का जताया आभार..

बेलगहना-रतनपुर को तहसील के दर्जा देने पर नागरिकों ने मुख्यमंत्री का जताया आभार..

रायपुर : मुख्यमंत्री से उनके निवास कार्यालय में बिलासपुर जिले के बेलगहना और रतनपुर से आए नागरिकों के प्रतिनिधि मंडल ने छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव के नेतृत्व में सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने बेलगहना और रतनपुर को तहसील का दर्जा देने पर मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया। इस अवसर पर कृषि एवं जलसंसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे भी उपस्थित थे।


मुख्यमंत्री श्री बघेल ने प्रतिनिधि मंडल को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना संकट की चुनौतियों के बाद भी राज्य सरकार जनता से किया वायदों को पूरा कर रही है।राज्य सरकार का यह प्रयास है कि आम जनता को शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार के अच्छे अवसर मिलें। व्यवस्थाएँ चुस्त-दुरुस्त हों जिससे आम जनता के कार्य बिना किसी दिक्कत के आसानी से हो सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रशासन को जनता के नजदीक लाने के लिए 6 नए जिलों और 85 नई तहसीलों की घोषणा की गई है। इनमें से गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिला गठित किया जा चुका है तथा शेष जिलों के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। घोषित की गई तहसीलों में से 52 तहसीले शुरू हो गई है। संभवतः किसी सरकार के एक कार्यकाल में 85 नई तहसीलों की घोषणा की गई है। नई तहसीलों के गठन से राजस्व संबंधी कार्यो में लोगों को सहूलियत होगी। आय, जाति प्रमाण पत्र बनाने, जमीन से जुड़े मामलों का आसानी से निपटारा हो सकेगा।


मुख्यमंत्री ने हाट बाजार क्लिनिक योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना और राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना और स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल योजना का उल्लेख करते हुए इन योजनाओं के माध्यम से जनता को हो रहे लाभ की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हर वर्ग के लिए योजनाएं संचालित की जा रही हैं।


छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव ने क्षेत्र के लोगों की ओर से मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में छत्तीसगढ़ के सुप्रसिद्ध तीर्थ रतनपुर को प्रसाद योजना में शामिल करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस योजना के माध्यम से रतनपुर में विकास कार्य, जनसुविधाओं का विकास किया जाएगा। मुख्यमंत्री की पहल पर जलसंसाधन विभाग द्वारा खूंटाघाट के टापू में रेस्टोरेंट बनाने और एक हेक्टेयर जमीन कॉटेज बनाने के लिए उपलब्ध कराई है। इससे खूँटाघाट में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
इस अवसर पर रतनपुर और बेलगहना से आए संदीप शुक्ला, आनंद जायसवाल, सुभाष अग्रवाल, कुलवंत सिंह, दामोदर क्षत्री, मदन कहरा, रामगोपाल कहरा, महावीर साहू, पूर्णिमा वैष्णव, कुमारी बाई सहित अनेक नागरिक शामिल थे।
 

CG CRIME NEWS : BPM ने किया स्वास्थ्य महिला कर्मचारी के साथ छेड़छाड़, जानिये क्या है पूरा मामला...

CG CRIME NEWS : BPM ने किया स्वास्थ्य महिला कर्मचारी के साथ छेड़छाड़, जानिये क्या है पूरा मामला...

 बलौदा बाजार जिले के बिलाईगढ़ विकासखंड अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग से महिला से छेडछाड की शर्मनाक घटना सामने आ रही है पदस्थ BPM द्वारा अपने ही विभाग के CHO महिला कर्मचारी के साथ छेड़छाड़ की घटना है।


बताया जा रहा CHO महिला कर्मचारी के कार्यस्थल पर औचक निरीक्षण करने के बहाने BPM थनेश्वर पटेल वहाँ पहुँचा और महिला कर्मचारी को अकेले देख लेबर रूम में ले जाकर गलत नियत रखते हुए उनके हाथ को जबरजस्ती पकड़कर अभद्र व्यवहार करते गलत नियत से छूने का कोशिश कीया और छेड़छाड़ किया। जिसका महिला ने विरोध किया, महिला की विरोध करने पर आरोपी ने इस घटना के बारे में किसी को न बताने की नसीहत दे डाला।
 

बस्तर कलेक्टर कर रहें अपने ही आदेश का उलंघन - आम आदमी पार्टी

बस्तर कलेक्टर कर रहें अपने ही आदेश का उलंघन - आम आदमी पार्टी

जगदलपुर : आमचो बस्तर हेरिटेज सोसायटी द्वारा चपरासी, सफाई कर्मचारी व सुरक्षा गार्ड को एकमुश्त 06 हजार रुपये मासिक वेतन पर नियुक्ति के लिए जारी भर्ती विज्ञापन पर आपत्ति दर्ज कराते हुए न्यूनतम वेतनमान नियम लागू करने की मांग लेकर आम आदमी पार्टी की जिला अध्यक्ष तरुणा साबे बेदरकर के नेतृत्व में जिला श्रम अधिकारी बीएस बरिहा को ज्ञापन सौंपा गया है।

आमचो बस्तर हैरिटेज सोसायटी जिसके अध्यक्ष स्वयं बस्तर कलेक्टर हैं, जिसके कारण बस्तर कलेक्टर अपने ही आदेश का उलंघन कर रहें है। उन्होने न्यूनतम वेतन नियमानुसार आपत्ति दर्ज कराते हुए भर्ती विज्ञापन में संसोधन की मांग लेकर वेतन बढ़ाने व कर्मचारियों को नियोक्ता द्वारा अन्य लाभ मिल सके इसके लिए आम आदमी पार्टी के जिलाध्यक्ष तरुणा साबे बेदरकर के नेतृत्व में श्रम अधिकारी को ज्ञापन दिया गया है। जिस पर तत्काल श्रम अधिकारी ने प्रतिवेदन तैयार कर जिले के समस्त विभागों को न्यूनतम वेतन जारी करने सूचना जारी करने का आश्वासन दिया है।


आम आदमी पार्टी की जिला अध्यक्ष तरुणा साबे बेदरकर ने कहा कि श्रम विभाग के नियमानुसार जिले के अंतर्गत किसी भी संस्था में कार्यरत कर्मचारियों का शोषण ना हो व काम के बदले न्यूनतम वेतनमान उन्हें प्राप्त हो इसकी जिम्मेदारी श्रम विभाग को दी गई है। उन्होने कहा कि प्रतिवर्ष जिले में कलेक्टर द्वारा वार्षिक न्यूनतम वेतनमान दर घोषित किया जाता है, जिसके आधार पर कर्मचारियों को भुगतान किया जाना अनिवार्य होता है।


उन्होने कहा कि नगरीय निकाय क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्र अनुसार वर्ष 2022 के लिए क्रमश: 9840 व 9540 न्यूनतम वेतनमान कलेक्टर ने जारी किए हैं। आसना स्तिथ आमचो बस्तर हेरिटेज सोसायटी द्वारा सार्वजनिक रूप से जारी विज्ञापन में चपरासी, सफाई कर्मचारी एवं सुरक्षा गार्ड को एकमुश्त 06 हजार रुपये मासिक भुगतान पर ऑफर किया गया है। आमचो बस्तर हेरिटेज सोसायटी द्वारा जारी इस विज्ञापन अनुसार उक्त पदों के विरुद्ध कलेक्टर द्वारा तय न्यूनतम वेतनमान प्रभावी नही हो रही है।

जब कि आमचो बस्तर हैरिटेज सोसायटी जिसके अध्यक्ष स्वयं बस्तर कलेक्टर हैं, जिनके द्वारा आसना स्थित बादल एकेडमी में विभिन्न पदों के साथ ही चपरासी, सफाई कर्मचारियों और सुरक्षा गार्डो को मात्र 06 हजार एकमुश्त न्यूनतम वेतन में नौकरी के लिए भर्ती विज्ञापन निकाला गया है। ज्ञापन देने के दौरान जिलाध्यक्ष तरुणा साबे बेदरकर के साथ सोशल मीडिया अध्यक्ष धीरज जैन, वार्ड अध्यक्ष चांद राव, गजेश पाणीग्राही, चंद्रशेखर ठाकुर, सूर्यपाल शर्मा, विकास तिवारी इत्यादि उपस्थित रहें।
 

CG NEWS : मांस की कटिंग और प्रदर्शन से लोग परेशान....

CG NEWS : मांस की कटिंग और प्रदर्शन से लोग परेशान....

कोरबा : नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए शहर के इतवारी बाजार क्षेत्र में मांस की कटिंग और इसके लोथड़ों का प्रदर्शन सरेआम हो रहा है। इस रास्ते से गुजरने वाले लोग ऐसे नजारों से परेशान हैं। हैरानी इस बात की है कि आए दिन नगर निगम की टीम यहां पहुंचती है लेकिन ऐसे मामलों में कार्रवाई क्यों नहीं करती।


साप्ताहिक और अन्य दिवस पर यहां बाजार की व्यवस्था है। जन सामान्य अपनी जरूरत के लिए सब्जी और दूसरे सामान लेने के लिए इस बाजार में पहुंचते हैं। ऐसे लोगों की संख्या हजारों में होती है। एक हिस्से में मांसाहार की बिक्री की जा रही है। सबसे खतरनाक चीज यह है कि संबंधित वर्ग मौके पर ही जीव.जंतुओं की कटिंग करने के साथ उन्हें उसी परिसर में इस तरह से डिस्प्ले करता है मानो किसी खास चीज के लिए यह सब हो रहा है। स्लाटर हाउस बनाने के बाद भी इस तरह की हरकतें हैरानी का विषय है। इसी क्षेत्र से आम लोगों का आना-जाना होता है।

लोग बताते हैं कि एक तो नजारा काफी विकृत होता है और मौके से उठने वाली दुर्गंध वातावरण को प्रदूषित करती है। अपने स्तर पर इस तरह की गतिविधियों को रोकने के लिए प्रयास किये गए लेकिन कोई असर नहीं हुआ। जागरूक लोगों को भी इस बारे में मालूम है कि खून.खराबे से लेकर मांस का सार्वजनिक प्रदर्शन किसी भी क्षेत्र में नहीं किया जा सकता। ऐसे मामलों में संबंधितों पर कार्रवाई करने के प्रावधान हैं लेकिन इतवारी बाजार क्षेत्र में यह सब कैसे चल रहा है यह समझ से परे है।
 

बड़ी खबर : मितानिनों की हड़ताल होगी ख़त्म, सीएम ने सीएस को दिए निर्देश...

बड़ी खबर : मितानिनों की हड़ताल होगी ख़त्म, सीएम ने सीएस को दिए निर्देश...

रायपुर : छत्तीसगढ़ में विगत कई दिनों से वहाली आ रही स्वास्थ्य विभाग की मितानिनों की हड़ताल खत्म हो सकती है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी मांगों पर सहानुभूति पूर्वक करने का भरोसा दिया है।


मुख्यमंत्री से मितानिन संघ और मनरेगा कर्मचारी महासंघ के प्रतिनिधि मंडल ने आज मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव अमिताभ जैन को कमेटी बनाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने कहा है। मुख्यमंत्री के आश्वासन पर स्वास्थ्य मितानिन और छत्तीसगढ़ मनरेगा कर्मचारी महासंघ ने भी हड़ताल खत्म करने की बात कही।
 

गजब विटामिन भरे हुए हे छत्तीसगढ़ के बासी मा : भूपेश बघेल

गजब विटामिन भरे हुए हे छत्तीसगढ़ के बासी मा : भूपेश बघेल

रायपुर : मुख्यमंत्री बघेल ने मजदूर दिवस पर नागरिकों से बोरे-बासी खाने की अपील की है। सीएम बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ मेहनतकश लोगों का प्रदेश है, इस पावन भूमि को हमारे किसानों और श्रमिक भाईयों ने अपनी मेहनत के पसीने से उर्वर बनाया है।


लहलहाते खेतों की बात करें या अंधेरी खदानों से खनिज ढूंढ लाने की बात करें। कारखानों में धधकते लोहे से मजबूत स्टील बनाते हाथ हों या वनांचल में महुआ, तेंदूपत्ता जैसे वनोपज इक्कठा करने वाले हाथ हों। देश को प्रदेश को हमारे किसान भाईयों और श्रमिक भाईयों ने ही अपने मजबूत कंधों में संभाल रखा है।


एक मई को हर साल हम इन्हीं मेहनतकश लोगों के प्रति अपना आभार व्यक्त करने के लिए मजदूर दिवस मनाते हैं। हम सभी को मालूम है कि हर छत्तीसगढ़िया के आहार में बोरे-बासी का कितना अधिक महत्व है। हमारे श्रमिक भाईयों, किसान भाइयों और हर काम में कंधे से कंधा मिलाकर चलने वाली हमारी बहनों के पसीने की हर बूंद में बासी की महक है।


'गजब विटामिन भरे हुए हे छत्तीसगढ़ के बासी मा'
पहली मई यानी श्रमिक दिवस के दिन हम सब बोरे बासी खाकर श्रम का सम्मान करेंगे और अपनी संस्कृति पर गर्व भी करेंगे। pic.twitter.com/1XrbGPdhwW — Bhupesh Baghel (@bhupeshbaghel) April 28, 2022
जब हम कहते हैं बटकी मा बासी अऊ चुटकी मा नून, तो यह श्रृंगार हमें हमारी संस्कृति से जोड़ता है। गर्मी के दिनों में बोरे बासी शरीर को ठंडा रखता है, पाचन शक्ति बढ़ाता है त्वचा की कोमलता और वजन संतुलित करने में भी यह रामबाण है। बोरे बासी में सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।


हमें हमारी युवा पीढ़ी को अपने आहार और संस्कृति के प्रति गौरव का अहसास कराना बहुत जरूरी है। इसलिए मैं आप सभी से अपील करता हूं कि 1 मई को हम सब छत्तीसगढ़िया एक मई को बोरे-बासी के साथ आमा के अथान, अऊ गोंदली के साथ हर घर में बोरे-बासी खाएं और अपनी संस्कृति और विरासत पर गर्व महसूस करें।
 

मौसम अलर्ट : छत्तीसगढ़ में चमक - गरज के साथ हो सकती है बारिश...

मौसम अलर्ट : छत्तीसगढ़ में चमक - गरज के साथ हो सकती है बारिश...

रायपुर : छत्तीसगढ़ में दूसरी बार मौसम में परिवर्तन देखने को मिला है। जिसकी वजह से लू के हालात के बीच गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने लू के बीच बारिश को लेकर चेतावनी जारी किया है।

प्रदेश में बीते सप्ताह से भीषण गर्मी पड़ रही है। बढ़ते तापमान के चलते कई शहरों में लू के हालात बने हुए हैं। राजधानी रायपुर में भी पारा 43 के आसपास पहुंच गया है। वहीं अन्य शहरों की बात करें तो गुरुवार को मुंगेली शहर सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां सर्वाधिक तापमान 45.7 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं सबसे न्यूनतम तापमान 20.5 डिग्री नारायणपुर में दर्ज किया गया।

बारिश को लेकर मौसम वैज्ञानिक एच पी चंद्र ने कहा कि आज अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। लेकिन प्रदेश के एक दो स्थानों पर हल्की बारिश गरज चमक के साथ होने की संभावना है। तो वहीं प्रदेश के कई स्थानों पर लू चलने के भी तो संभावना है।
 

क्लर्क ने की खुदकुशी, सुसाइड नोट में लिखा...

क्लर्क ने की खुदकुशी, सुसाइड नोट में लिखा...

रायपुर : जीएसटी दफ्तर में क्लर्क के पद पर पदस्थ व्यक्ति ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। मृतक के पास से एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है, जिसमें कारोबारी सहित कुछ लोगों पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया गया है। मामला तेलीबांधा थाना क्षेत्र के रविग्राम का है।
जानकारी के मुताबिक मृतक का नाम गंगा मारकंडे था, जो तेलीबांधा स्थित जीएसटी आफिस में क्लर्क के पद पर थे।

मृतक के पास से एक सुसाइड नोट बरामद हुआ है, जिसमे लिखा है...जान से मारने की धमकी देते हैं, जिसके कारण मैं और मेरा परिवार डरा हुआ है। इसलिए मैं फांसी लगाकर आत्महत्या कर रहा हूं। मृतक ने एक कारोबारी सहित तीन लोगों पर खुद को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है।

फिलहाल इस मामले में तेलीबांधा थाना प्रभारी सोनल ग्वाला ने बताया कि, सुसाइड नोट में जिनका नाम है, उनसे पूछताछ की जा रही है। साथ ही इस मामले की जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
 

मौसम अलर्ट: प्रदेश में कल हो सकती है बारिश

मौसम अलर्ट: प्रदेश में कल हो सकती है बारिश

रायपुर। एक द्रोणिका पूर्वी उत्तर प्रदेश से दक्षिण अंदरूनी कर्नाटक तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। यह छत्तीसगढ़ के उपर से गुजर रही है। प्रदेश में कल 29 अप्रैल को एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है। दूसरी ओर प्रदेश के मध्य और उत्तर भाग में उत्तर से गर्म और शुष्क हवा रही है जबकि दक्षिण भाग में अपेक्षाकृत ठंडी और नमी युक्त हवा का आगमन लगातार जारी है।
प्रदेश में कल शुक्रवार को अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। प्रदेश के एक दो पैकेट में ग्रीष्म लहर चलने की संभावना है। कुछ स्थानों पर ग्रीष्म लहर जैसी स्थिति बने रहने की सम्भावना है।
 

दो बाइकों की टक्कर में हुई एक युवक की मौत....

दो बाइकों की टक्कर में हुई एक युवक की मौत....

महासमुंद : सांकरा थाना क्षेत्र में दो बाइकों की आमने-सामने टक्कर में एक युवक की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार बीते 6 फरवरी 2022 को बाइक क्रमांक सीजी 06 जीएल 7180 के चालक ग्राम गिदपुरी निवासी गंगाधर बरिहा (23) और पीछे बैठा अमृत बरिहा (28) आ रहे थे।

संत अन्ना स्कूल के पास बाइक क्रमांक सीजी 06 जीएस 6389 के चालक देवसराल निवासी पुरूषोत्तम पटेल ने सामने से गंगाधर बरिहा की बाइक को ठोकर मार दिया। जिससे गंगाधर बरिहा की मौत हो गई। पुलिस ने आरोपी चालक के खिलाफ धारा 279, 337, 304 (ए) के तहत जुर्म दर्ज कर जांच में लिया है।

शरीर में कितना दर्द है : अब बताएगी मशीन

शरीर में कितना दर्द है : अब बताएगी मशीन

रायपुर : शरीर में कहीं चोट लग जाए और चोट लगने से कितना दर्द होता है, यह कोई नहीं बता सकता। डॉक्टर अपने अनुसार देखकर या पेशेंट के बताने पर ही पेन किलर देता है। लेकिन रायपुर एनआईटी के प्रोफेसर और रिसर्चर ने एक ऐसा सिस्टम ईजाद किया है. जो मरीज को कितना दर्द है, यह बता सकता है।

इसके लिए पेशेंट की वीडियोग्राफी की जाती है और उसके चेहरे के हाव-भाव, बॉडी मूवमेंट और आवाज से दर्द के स्तर का पता लगाया जा सकता है। इस सिस्टम को एनआईटी के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. एनडी लोंढे और रिसर्च स्कॉलर आशीष सेमवेल ने ईजाद किया है। 

बीएसएफ के जवान ने खुद को गोलीमार कर की खुदकुशी...

बीएसएफ के जवान ने खुद को गोलीमार कर की खुदकुशी...

कांकेर : छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में बीएसएफ के जवान ने खुदकुशी कर ली. कोयलीबेड़ा के कामतेड़ा क्चस्स्न कैंप में तैनात जवान ने तड़के सुबह खुद को गोली मारकर अपनी जीवन लीला खत्म कर ली. मृतक जवान का नाम उज्जल नंदी है. जो पश्चिम बंगाल के बरगरा का रहने वाला है.

बताया जा रहा है कि नाइट ड्यूटी से वापस लौटने के बाद सुबह सर्विस रिवॉल्वर से खुद को गोली मार ली. जवान की खुदकुशी का कारण फिलहाल अज्ञात है।