छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
हाई कोर्ट ने आत्मानंद स्कूलों में बाहरी शिक्षकों की पोस्टिंग पर लगाई रोक...

हाई कोर्ट ने आत्मानंद स्कूलों में बाहरी शिक्षकों की पोस्टिंग पर लगाई रोक...

 बिलासपुर : आत्मानंद हिंदी माध्यम स्कूलों में डेपुटेशन पर बाहरी शिक्षकों की पोस्टिंग पर बिलासपुर हाईकोर्ट ने आगामी आदेश तक रोक लगा दी है।


राजनांदगांव के मोहम्मद अख्तर और 17 अन्य व्याख्याता, शिक्षकों ने अधिवक्ता अजय श्रीवास्तव के माध्यम से याचिका पेश कर बताया कि छत्तीसगढ के 32 स्कूलों को आत्मानंद उत्कृष्ठ हिन्दी स्कूल के रूप मे परिवर्तित करने का निर्णय लिया है जो कलेक्टर की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा संचालित होगी l स्कूल मे पूर्व से कार्यरत शिक्षकों और अन्य स्टाफ को प्रतिनियुक्ति में रखा जा सकता है किन्तु यदि वे अनुपयुक्त है तो अन्य शासकीय स्कूल के शिक्षकों को चयन कर प्रतिनियुक्ति पर रख सकेगी lराजनांदगांव के गवर्नमेंट हाई स्कूल को भी आत्मानंद स्कूल के रूप में अपग्रेड के लिए चयनित किया गया।


उक्त आधार पर स्कूल मे ही कार्यरत व्याख्याता शिक्षकों सहायक शिक्षकों से आत्मानंद स्कूल मे प्रतिनियुक्ति मे कार्य करने हेतु सहमति मांगी गई। इससे अधिकांश स्टाफ ने अपनी सहमति दे दी l इस पर निर्णय के बिना जिला शिक्षा अधिकारी राजनांदगांव ने अन्य स्कूल के शिक्षकों से प्रतिनियुक्ति से पोस्ट करने हेतु विज्ञापन जारी कर दिया। जिसे याचिकाकर्ताओं ने अधिवक्ता के माध्यम से चुनौती दी और बताया कि जब शाला मे ही उपयुक्त शिक्षकों की उपलब्धता है

तो अन्य स्कूल से शिक्षकों को बुलाना गलत है और सहमति मंगाने के बाद कोई निर्णय के बिना विज्ञापन जारी कर दिया गया इसके बाद याचिकाकर्ता को बिना कारण सुनवाई अन्य स्कूल में स्थान्तरित किया जाएगा l सुनवाई पाश्चात्य न्यायमूर्ति पी सेम कोशी शासन को नोटिस जारी कर अन्य स्कूल के शिक्षकों से प्रतिनियुक्ति के लिए जारी प्रक्रिया पर अंतरिम रोक लगा दी है।

मौसम अलर्ट: प्रदेश के इन हिस्सों में देर रात हो सकती है बारिश

मौसम अलर्ट: प्रदेश के इन हिस्सों में देर रात हो सकती है बारिश

छत्तीसगढ़ के दुर्ग, रायपुर और बिलासपुर संभाग समेत कई हिस्सों में आज रात को भी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने तेज आंधी तूफान के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की है।
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक एक ट्रेस तेलंगाना की तरफ बना है, जिसके कारण बारिश हो रही है।
मौसम विभाग का कहना है कि बेमौसम बरसात से तापमान में सिर्फ 2 से 3 डिग्री की गिरावट देखी गई है, लेकिन वो एक दो दिन के लिए ही है। तापमान में आने वाले समय में फिर से बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।
 

8 सीजी गर्ल्स बटालियन एनसीसी रायपुर की ओर से एनसीसी के स्तंभों की सराहना करने और उन्हें सम्मानित करने के लिए आयोजित हुआ अभिनंदन समारोह

8 सीजी गर्ल्स बटालियन एनसीसी रायपुर की ओर से एनसीसी के स्तंभों की सराहना करने और उन्हें सम्मानित करने के लिए आयोजित हुआ अभिनंदन समारोह

रायपुर, आज के समारोह में कर्नल आशीष बडोला कमांडिंग ऑफिसर 8 सीजी गर्ल्स बटालियन एनसीसी रायपुर की ओर से एनसीसी के स्तंभों की सराहना करने और उन्हें सम्मानित करने के लिए अभिनंदन समारोह में ब्रिगेडियर एके दास, वीएसएम ग्रुप कमांडर , एनसीसी ग्रुप रायपुर को आमंत्रित किया ।

ग्रुप कमांडर एनसीसी ग्रुप रायपुर ब्रिगेडियर ए के दास, वीएसएम ने पुरस्कृत जनों को संबोधित करते हुए कहा कि यह पुरुस्कार केवल आपको ही नहीं वरन आपसे से जुड़े हर उस व्यक्ति को वो उड़ान देता है जो उस कार्य से जुड़े है। नए उत्साह का उत्सर्जन पुरुस्कार के माध्यम से होता है अतएव उत्कृष्ट कार्य करने का प्रयास सदा जारी रखे।

8 सीजी गर्ल्स बटालियन एनसीसी से जीसीआई शारदा शराफ को उनके गत दस वर्षो से निस्वार्थ सेवा , कर्तव्यनिष्ठा , कार्य के प्रति समर्पण भाव के लिए इस वर्ष रक्षा सचिव प्रशस्ति पत्र से पुरस्कृत किया गया।
सीएचएम नितेंद्र सिंह, उन्हें उनकी निस्वार्थ सेवा और एनसीसी गतिविधियों में योगदान के लिए एडीजी प्रशंसा प्रमाण पत्र और पदक से सम्मानित किया गया है।
एनसीसी दिवस एडीजी पुरस्कार के लिए आगे बढ़ते हुए, एनसीसी कैडेट्स को हर साल एनसीसी दिवस पर उनके उत्साह, प्रतिस्पर्धात्मक भावना और विभिन्न प्रतियोगिताओं और गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी के लिए एनसीसी दिवस नकद पुरस्कार दिया जाता है, इस वर्ष सीनियर विंग वर्ग मे प्रथम अंडर ऑफिसर आंचल झा को नकद पुरस्कार दिया जाता है। जूनियर विंग वर्ग मे प्रथम पुरस्कार कैडेट इप्शिता घोष दिशा स्कूल को ,दूसरा पुरस्कार कैडेट दीप्ति वर्मा बीपी पुजारी एचएसएस को,एवम कैडेट रोशनी साहू शिवोम विद्यापीठ विद्यालय को तृतीय पुरस्कार दिया गया और हमारे एनसीसी अधिकारी जो कैडेट्स के सलाहकार और मार्गदर्शक है, उनको भी सम्मानित किया गया ,जो अपने काम को सुप्रबंधित करने में विशेषज्ञ हैं। चाहे वह घर मे हो या अपने संबंधित संस्थानों में एवम बटालियन में एएनओ के रूप में भी अपनी भूमिका खूब निभाते है। फरवरी-मार्च के महीने में इस इकाई द्वारा आयोजित पीआईओसी डे कार्डर के दौरान उनके महान प्रबंधन, कार्य के प्रति समर्पण और महान योगदान के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। इस कड़ी में कैप्टन अर्चना गोमस्था दुर्गा कॉलेज रायपुर, टी/ओ प्रेरणा तिवारी, भारत माता स्कूल, टी/ओ श्वेता अग्रवाल, शिवोम विद्यापीठ रायपुर सम्मानित किए गए।
ग्रुप कमांडर एनसीसी ग्रुप रायपुर ने पुरस्कार वितरण के बाद सभी को शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए , विभिन्न विषयों में अधिकारियों से चर्चा भी की।इस सम्मान समारोह में कर्नल आशीष बडोला कमांडिंग ऑफिसर 8 सीजी गर्ल्स बटालियन, मेजर पी सुरेखा राव प्रशासनिक अधिकारी, कार्यालीन अधिकारी एवम कैडेट्स शामिल रहे।
 

मुख्यमंत्री से नवनियुक्त सहायक प्राध्यापकों ने की सौजन्य मुलाकात

मुख्यमंत्री से नवनियुक्त सहायक प्राध्यापकों ने की सौजन्य मुलाकात

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से आज शाम यहां उनके निवास कार्यालय में नवनियुक्त सहायक प्राध्यापकों के प्रतिनधिमण्डल ने सौजन्य मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने वैश्विक महामारी कोरोना काल के दौरान भी राज्य में बेहतर उच्च शिक्षा को प्राथमिकता देते हुए 1384 सहायक प्राध्यापको की भर्ती प्रक्रिया सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का आभार जताया। उन्होंने मुख्यमंत्री से कहा कि राज्य निर्माण के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में सहायक प्राध्यापकों की भर्ती की गई है। इस भर्ती से राज्य के महाविद्यालयों को नए सहायक प्राध्यापक उपलब्ध हुए हैं, जिससे न सिर्फ कार्यबल बढ़ा है बल्कि महाविद्यालयों की शिक्षा गुणवत्ता में भी वृद्धि हुई है। साथ ही प्रदेश के शिक्षित योग्य उम्मीदवारों को शासकीय सेवा में आने का बड़ा मौका मिला।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने सभी नवनियुक्त सहायक प्राध्यापकों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रदेश में उच्च शिक्षा की बेहतरी के लिए हमारी सरकार द्वारा शुरूआत में ही सहायक प्राध्यापक भर्ती का निर्णय लिया गया था। मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त सहायक प्राध्यापकों से कहा कि वे पूरे मनोयोग से अपने दायित्वों के निर्वहन करते हुए महाविद्यालयों में विद्यार्थियों के भविष्य निर्माण का कार्य करें। इस अवसर पर नवनियुक्त सहायक प्राध्यापक श्री अगर दास बघेल, श्री कुलेश्वर साहू, सुश्री रेशमी महेश्वर, श्री राकेश चंदेल, श्री खगेश पटेल, श्री शिवकुमार कुर्रे, श्री सुदीप सारवां, सुश्री स्वाति ठाकुर, श्री मनोज शर्मा सहित अन्य लोग उपस्थित थे। 

सहकर्मी के साथ प्राचार्य की अश्लील हरकत , वीडियो वायरल

सहकर्मी के साथ प्राचार्य की अश्लील हरकत , वीडियो वायरल

कांकेर : विद्यालय को शिक्षा का मंदिर कहा जाता है, लेकिन छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के पखांजुर में शिक्षा के मंदिर में कलंक कथा लिखी गई। ये कलंक कथा और किसी ने नही बल्कि उन लोगो ने लिखी जिनके सिर आने वाले कल को गढ़ने की जिम्मेदारी है, लेकिन इन्होंने बच्चो के भविष्य को तो छोड़िए अपना अतीत,वर्तमान और आने वाला कल ही खराब कर लिया है। क्योंकि इस स्कूल के प्राचार्य ने अपने ही महिला स्टाफ के साथ शारीरिक संबंध बनाए। मामला सामने आने के बाद प्राचार्य को निलंबित कर दिया।

परोलकोट पीव्ही 39 हाई स्कूल में प्राचार्य राजेश पाल ओर मिडिल स्कूल के महिला स्टाफ के बीच नजदीकियां बढ़ी, बात नज़दीकियां तक ठीक थी, लेकिन दोनों ने मिलकर सारी हदें स्कूल में ही पार कर दी।दोनो का एक अश्लील वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ।जो कि स्कूल के ही स्टोर रूम में ही बनाया गया था। अय्याशी के वीडियो वायरल होने के बाद प्राचार्य को स्कूल छोड़ने को कहा गया, लेकिन न तो प्राचार्य गया न ही किसी तरह से कोई कार्यवाही हुई।

वीडियो के बाद ऑडियो वायरल :
इस वीडियो को जिसने बनाया उसने इस के बाद प्राचार्य को ब्लैकमेल करना शुरू किया। दोनों के बीच पैसा लेनदेन और वीडियो डिलीट करने संबंधी बातचीत भी हुई। इस बीच युवक ने प्राचार्य से खूब पैसा ऐंठे, लेकिन दोनों के बीच के बातचीत भी वायरल हो गया।

महिला स्टाफ को हटाया मिडिल स्कूल हुआ अलग :
जब मामला उजागर हुआ तो फरवरी अंत मे बैठक की गई।महिला स्टाफ के हरकतों को देखते व बच्चो पर इसका दुष्प्रवाह पड़ने के चलते उसे तत्काल कार्य से हटा दिया गया। एक साथ चलने वाले मिडिल व हाइस्कूल से मिडिल स्कूल को वहां के शिक्षकों ने अलग कर लिया।

जिला शिक्षा अधिकारी टी.आर.साहू ने इस मामले में जानकारी देते हुए कहा कि इंद्रप्रस्थ स्कूल में पदस्थ प्राचार्य के खिलाफ शिकायत मिली थी। बीइओ से इसकी जांच करा कार्यवाही के लिए प्रतिवेदन कलेक्टर को प्रेषित किया गया, जहां से उक्त प्राचार्य को निलंबित कर दिया गया। 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दुर्ग शहर को दी 140 करोड़ रूपए की लागत वाली अमृत मिशन योजना की सौगात

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दुर्ग शहर को दी 140 करोड़ रूपए की लागत वाली अमृत मिशन योजना की सौगात

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज दुर्ग जिले के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में अमृत मिशन फेस-1 का लोकार्पण किया। अमृत मिशन फेस-1, 140 करोड़ रुपये लागत वाली इस योजना से 32000 परिवारों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी। इस योजना के अंतर्गत वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के रिनोवेशन के साथ ही साथ पाइपलाइन विस्तारीकरण तथा पांच टंकियों के निर्माण कार्य भी शामिल हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री बघेल वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का अवलोकन कर नगर निगम दुर्ग के अधिकारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। लोकार्पण के दौरान नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया, गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे, विधायक अरुण वोरा, महापौर धीरज बाकलीवाल, कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे, एसपी बद्रीनारायण मीणा, नगर निगम दुर्ग आयुक्त हरेश मंडावी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

 

टेनिस कोर्ट में मुख्यमंत्री के सर्विस शॉट का महापौर ने किया सामना

टेनिस कोर्ट में मुख्यमंत्री के सर्विस शॉट का महापौर ने किया सामना

रायपुर : मुख्यमंत्री बघेल ने शुक्रवार को भिलाई के स्मृति नगर में टेनिस कोर्ट का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री बघेल ने टेनिस का रैकेट थामा और टेनिस के कुशल खिलाड़ी की तरह सर्विस शाट लगाया। उनके सामने महापौर नीरज पाल थे। इस मौके पर चर्चा में उन्होंने कहा कि यह बहुत अच्छी बात है कि दुर्ग-भिलाई में खेलों की शानदार अधोसंरचना तैयार हो रही है। हमने खेल अधोसंरचना को प्राथमिकता में रखा है। दुर्ग-भिलाई से ऐसे खिलाड़ी निकले हैं जिन्होंने देश भर में अपना नाम कमाया है। अब उसी के मुताबिक खेल अधोसंरचना का विकास होने से यहां खेल सुविधा एक नये स्तर पर पहुंचेगी।

 

इस मौके पर उन्होंने खिलाड़ियों से भी मुलाकात की। खिलाड़ियों ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताते हुए कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि मुख्यमंत्री लगातार खेल सुविधाओं को प्रोत्साहित करने की दिशा में काम कर रहेे हैं और दुर्ग-भिलाई में खेल अधोसंरचना का इतना सुंदर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया है।

उल्लेखनीय है कि 51 लाख रुपए की लागत से टेनिस कोर्ट के साथ ही दो कोर्ट रूम भी तैयार किये गये है। इस मौके पर नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, विधायक देवेंद्र यादव सहित मुकेश चंद्राकर के साथ अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। साथ ही कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे, एसएसपी बद्रीनारायण मीणा, आयुक्त प्रकाश सर्वे सहित अन्य अतिथि मौजूद थे।

 

प्रिंसिपल करता था आदिवासी छात्रा से अश्लील बातें, पास कराने के लिए मांगे पैसे; हुआ सस्पेंड

प्रिंसिपल करता था आदिवासी छात्रा से अश्लील बातें, पास कराने के लिए मांगे पैसे; हुआ सस्पेंड

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के चंद्रमेढ़ा स्कूल की छात्रा से अश्लील बातचीत करने व परीक्षा में पास कराने के नाम पर पैसे की मांग करने वाले प्राचार्य को संभाग आयुक्त जीआर चुरेन्द्र के द्वारा निलंबित कर दिया गया है। सूरजपुर जिले के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चंद्रमेढ़ा के प्राचार्य अरुण पांडेय के विरुद्ध चौकी चेन्द्रा में एफआईआर दर्ज की गई है।
जानकारी के मुताबिक, प्राचार्य पांडेय के द्वारा कक्षा 12वीं की आदिवासी छात्रा को परीक्षा में बैठने की अनुमति दिलाने और परीक्षा में पास कराने के नाम पर पैसे की मांग की गई थी। इसके साथ ही छात्रा से अश्लील बातचीत करते हुए परीक्षा में पास कराने का प्रलोभन दिया गया गया। प्राचार्य की बदनीयत को जानकर छात्रा ने परीक्षा भी छोड़ दी थी। कमिश्नर ने प्राचार्य अरुण पांडेय के उक्त कृत्य को छत्तीसगढ़ सिविल सेवा नियम 1965 के नियम 3 के विपरीत मानते हुए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में पाण्डेय का मुख्यालय जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय कोरिया नियत किया गया है। निलंबन अवधि के दौरान नियमानुसार उन्हें जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी।
यह था मामला
शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल चंद्रमेढ़ा में बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाली एक छात्रा को प्रभारी प्राचार्य अरुण पांडे द्वारा बोर्ड की परीक्षा में पास कराने के नाम पर शारीरिक संबंध बनाने का ऑफर दिया गया था। इससे छात्रा मानसिक रूप से प्रताड़ित होकर परीक्षा ही नहीं देना उचित समझा। जब छात्रा के परिजनों ने परीक्षा नहीं देने का कारण पूछा तो उसने मामले की जानकारी दी। परिजनों ने पीड़िता के साथ 17 मार्च को चेंद्रा पुलिस चौकी पहुंच रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने मामले में धारा 354(क)(1)(ii)-IPC, 509 के तहत अपराध दर्ज किया है।
फरार है आरोपी प्राचार्य
मामले में एफआईआर दर्ज होने के बाद चंद्रमेढ़ा स्कूल का प्रभारी प्रचार अरुण पांडे फरार हो गया है। पुलिस द्वारा उसे गिरफ्तार करने की कोशिश की गई लेकिन अब तक वह पुलिस के हाथ नहीं लग सका है।
 

बड़ी खबर: स्कूल में बच्चों के साथ अब शिक्षको को भी मिला ग्रीष्मकालीन अवकाश, जारी हुआ आदेश

बड़ी खबर: स्कूल में बच्चों के साथ अब शिक्षको को भी मिला ग्रीष्मकालीन अवकाश, जारी हुआ आदेश

रायपुर, राज्य सरकार ने स्कूल के शिक्षकों के लिए भी गर्मी की छुट्टियों का ऐलान किया है। छात्र-छात्राओं के साथ ही शिक्षकों भी छुट्‌टी मिलेगी। हालांकि शिक्षकों का प्रशिक्षण और अन्य प्रशासनिक गतिविधि चलती रहेगी। बुधवार को जो आदेश जारी किया गया था, उसमें संशोधन करते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने नया आदेश जारी कर दिया है।
यहां पढ़ें आदेश:-


 

बड़ी खबर: ज्वेलरी दुकान संचालक को 3 बदमाशो ने मारी गोली, गहने और नकदी लेकर फरार

बड़ी खबर: ज्वेलरी दुकान संचालक को 3 बदमाशो ने मारी गोली, गहने और नकदी लेकर फरार

बिलासपुर शहर में 3 बदमाशों ने ज्वेलरी दुकान में धावा बोल दिया। दुकान संचालक को गोली मार दी और ज्वेलरी व नकदी ले उड़े। घायल ज्वेलरी संचालक को गंभीरावस्था में हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। पुलिस घटना स्थल पर मौजूद है। सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जा रहा है। एक संदेही को हिरासत में भी लिया गया है। दिनदहाड़े डकैती की इस घटना से व्यापारियों में दहशत है।
मिली जानकारी के मुताबिक बिलासपुर शहर के शनिचरी के पास स्थित दीपक ज्वेलरी दुकान में 3 डकैत घुस गए और डकैती की घटना को अंजाम दिया। डकैतों ने ज्वेलरी दुकान के संचालक दीपक सोनी को गोली मार दी। दुकान संचालक के पीठ पर गोली लगी है। पुलिस के अनुसार दीपक को गंभीरावस्था में अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना की सूचना मिलने के बाद सिटी कोतवाली के थाना स्टाफ सहित अफसर घटना स्थल पहुंचे हैं।
हिरासत में एक संदेही, पूछताछ जारी
एडिशनल एसपी उमेश कश्यप ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जा रहा है। फिलहाल डकैती और गोली चलाने के आरोप में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। घटना करीब 2:30 बजे के आसपास की है। दो मोटरसाइकिल में सवार होकर 3 लोग दीपक ज्वेलर्स के सामने पहुंचे और दुकान में घुसकर फायरिंग कर दी। दुकान संचालक के पीठ पर गोली लगी है। डकैतों ने कितने रुपये और सोने-चांदी के गहने ले गए हैं यह अभी पता नहीं चल पाया है। उमेश कश्यप ने बताया कि फिलहाल पकड़े गए संदेही से पूछताछ की जा रही है। जल्द ही फरार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
 

बीएसपी में मजदूर की मौत मामले में शिफ्ट इंचार्ज सहित 4 के खिलाफ एफआईआर

बीएसपी में मजदूर की मौत मामले में शिफ्ट इंचार्ज सहित 4 के खिलाफ एफआईआर

भिलाई : भिलाई इस्पात संयंत्र के आरईडी विभाग में पिछले 7 मार्च को हुए डंफर और क्रेन की टक्कर में एक ठेका श्रमिक की मौत हो गई थी। इस मामले में भट्टी थाना पुलिस ने भिलाई इस्पात संयंत्र के दो अधिकारी सहित चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।


अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय ध्रुव से मिली जानकारी के अनुसार बीएसपी के आरईडी विभाग के अंदर एक डंपर और क्रेन में टक्कर हो गई थी। इस दुर्घटना में चार लोग घायल हुए थे। घायलों को सेक्टर 9 अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इलाज के दौरान मंगलवार को ठेका श्रमिक केवल 55 वर्ष की मौत हो गई। इस मामले की जांच में भट्टी पुलिस ने बीएसपी के शिफ्ट इंचार्ज राजेश साहू और सहायक शिफ्ट इंचार्ज अश्वनी कुमार सिंह सहित क्रेन चालक महेश देवांगन और डंपर चालक नम्मू निर्मलकर की लापरवाही पाया था। इसे देखते हुए पुलिस ने इन चारों के खिलाफ धारा धारा 287, 304 ए, 34 के तहत मामला दर्ज किया है।


भट्टी पुलिस ने जांच पाया कि मकान नं. 114 दुर्गा मंदिर के पास जोन 3 वार्ड नं 35 खुर्सीपार निवासी केवल 55 वर्ष बीएसपी प्लांट में ठेका श्रमिक के रूप में काम कर रहा था। घटना के समय ट्रक क्रमांक सीजी 07 सीए 2979 के चालक नम्मू निर्मलकर ने एसएमएस.3 कनवर्टर 2 के साईड में डंपर खड़ा किया था। उसी समय सेमिपोर्टल क्रेन 1 का चालक महेश देवांगन क्रेन को रिवर्स चलाते हुए डंपर को टक्कर मार दिया। इस दौरान केवल व तीन अन्य लोग वहां खड़े थे। केवल क्रेन के हैच होल मे लटक गया और फिर नीचे गिर गया जिससे गंभीर चोटें आई। पुलिस ने जांच में पाया कि यदि शिफ्ट इंचार्ज और सहायक शिफ्ट इंचार्ज अपनी ड्यूटी को लेकर एक्टिव होते तो यह दुर्घटना नहीं होती।
 

दोस्तों ने ही की थी प्रकाश की हत्या, यह थी वजह...

दोस्तों ने ही की थी प्रकाश की हत्या, यह थी वजह...

भिलाई : दुर्ग निवासी प्रकाश ठाकुर को अपने दोस्त की भांजी से प्रेम करना इतना भारी पड़ गया कि उसको अपनी जिंदगी से हाथ धोना पड़ गया। उसके दोस्त ने ही अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर उसकी हत्या कर मठपारा स्थित टप्पा तालाब में ले जाकर फेंक दिये। टप्पा तालाब में मिले शव के बाद पुलिस हरकत में आई और उसके जांच में जुट गई और उसके हत्यारों को पकड़कर जेल के सलाखों के पीछे धकेल दिया। इस मामले में आज पुलिस कंट्रोल रूम में पत्रकारों के सामने खुलासा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय ध्रुव ने किया।


एएसपी संजय ध्रुव ने बताया कि मृतक प्रकाश ठाकुर दुर्ग के शिवपारा क्षेत्र का रहने वाला है। उसके दोस्त बलदाऊ उर्फ हर्ष सारथी की भांजी से प्रेम संबंध था। मोहल्ले की एक शादी में हर्ष ने अपनी भांजी के साथ प्रकाश को देख लिया था। वह वहां से चला गया और अपने दोस्त लल्लन सारथी (19 साल) और मीर सार्थी (20 साल) के साथ मिलकर प्रकाश की हत्या को योजना बनाई।


इसके बाद उन्होंने सोमवार शाम प्रकाश को मिलने के लिए हनुमान मंदिर के पास बुलाया था। सभी ने शराब पार्टी की। इसके बाद आरोपी बलदाऊ प्रकाश को शौच जाने के बहाने तालाब की तरफ ले गया। वहां पहले से ही मौजूद उसके दोस्त लल्लन और मीर ने धक्का देकर उसे गिरा दिया। मीर ने उसका मुंह दबाया और लल्लन ने उसका हाथ पकड़ लिया। इसके बाद बलदाऊ ने प्रकाश के गले के पीछे चेन खींच दिया। इससे दम घुटने से उसकी मौत हो गई। इसके बाद तीनों लोगों ने शव को तालाब में फेंक दिया और घर आकर सो गए।


मृतक प्रकाश और उसकी हत्या के आरोपी बलदाऊ, लल्लन और मीर पुराने दोस्त हैं। वे सभी बाल अपराधी होने के साथ ही मारपीट के मामले में जेल जा चुके हैं। लल्लन सारथी पूर्व में मोहन नगर थाने में हत्या के मामले में जेल भी जा चुका है।
 

दुष्कर्म के आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार......

दुष्कर्म के आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार......

कोरबा : पुलिस अधीक्षक कोरबा श्री भोजराम पटेल द्वारा महिलाओं एंव बच्चों के उपर हो रही घटनाओं की रोकथाम हेतु निर्देशित किया गया है कि अति. पुलिस अधीक्षक कोरबा श्री अभिषेक वर्मा, नगर पुलिस अधीक्षक कोरबा श्री योगेश साहू के मार्गदर्शन पर थाना प्रभारी उरगा श्री राजेश जांगड़े के द्वारा थाना उरगा के अप.क. 227/22 धारा 363 भादवि विवेचना में पीडि़ता नाबालिग बालिका का पता तलाश लगातार किये जाने पर मुखबीर से सूचना मिला कि पीडि़ता नाबालिग को आरोपी अकाश यादव पिता मनोज यादव उम्र 19 वर्ष सा.सिलियाडीह थाना-लवन के द्वारा बहला फुसलाकर अपने सकुनत में रखा है कि सूचना पर थाना प्रभारी उरगा द्वारा टीम गठित कर प्र.आर. 877 अवधेश यादव, आरक्षक 560 रोशन रवाना किया गया था जिनके द्वारा पीडि़ता को सकुशल बरामद कर एवं आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है।

उक्त सराहनीय कार्य में निरीक्षक राजेश जांगड़े, प्र.आर. 877 अवधेश यादव एवं आरक्षक 560 रोशन पाण्डेय की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

 

ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ में अलगे 24 घंटे भीषण हीट वेव, सीएम ने दिए बचाव के निर्देश...

ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ में अलगे 24 घंटे भीषण हीट वेव, सीएम ने दिए बचाव के निर्देश...

रायपुर : छत्तीसगढ़ में अलगे 24 घंटे में भीषण हीट वेव की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। इस हीट वेव से नागरिकों की बचाव के निर्देश सीएम भूपेश बघेल ने जारी किये हैं।

सीएम ने कहा, स्वास्थ्य विभाग और नगरीय निकाय ग्रीष्म लहर से नागरिकों को बचाने के लिए हर प्रयास करें। सार्वजनिक स्थानों पर पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। 

बड़ा खुलासा : छत्तीसगढ़ के लोग जूझ रहे विटामिन-डी की कमीं से, वजह जानकर आप हो जायेगे हैरान...

बड़ा खुलासा : छत्तीसगढ़ के लोग जूझ रहे विटामिन-डी की कमीं से, वजह जानकर आप हो जायेगे हैरान...

बिलासपुर/रायपुर : आजकल लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का सही ढंग से ख्याल नहीं रख पा रहे हैं, जिसकी वजह से समय से पहले व्यक्ति कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है। इस बीच छत्तीसगढ़ से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। राज्य के लोगों में विटामिन-डी की कमी बढ़ रही है। इससे लोगों की नींद कम हुई है, जिससे थकान, कमजोरी, हड्डियों-मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द की शिकायतें आम हो रही हैं। यही नहीं, शरीर में अचानक सूजन तथा इम्यूनिटी कम होने का खतरा भी बढ़ने लगा है।


यह बात सामने आई है बिलासपुर के मेडिकल कालेज अस्पताल सिम्स के बड़े रिसर्च में, जिसमें बिलासपुर, मुंगेली, जांजगीर, रायगढ़ और कोरबा समेत दर्जनभर जिलों के 2000 से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया।
 

अगवा कर जबरदस्ती पिलाई शराब, बेसुध हो चुकी पीड़िता से आरोपी ने किया दुष्कर्म

अगवा कर जबरदस्ती पिलाई शराब, बेसुध हो चुकी पीड़िता से आरोपी ने किया दुष्कर्म

रायगढ़ : 17 अप्रैल को घरघोड़ा क्षेत्र की युवती थाना घरघोड़ा में तमनार निवासी विरेन्द्र कुमार वैष्णव के विरूद्ध कार में जबरन बिठाकर ओड़िशा ले जाने और शारीरिक शोषण करने के संबंध में लिखित आवेदन देकर रिपोर्ट दर्ज कराया गया। मूल घटनास्थल थाना तमनार क्षेत्र का होने से थाना तमनार में 18 अप्रैल को विरेन्द्र कुमार वैष्णव व अन्य के विरूद्ध अपराध क्रमांक 153/2022 धारा 365, 366, 342, 506, 323, 376(ढ), 34 IPC के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

पीड़िता 22 मार्च को को अपने परिचित युवक के साथ मोटर सायकल पर स्टेट बैक तमनार रूपये निकालने जा रही थी । रास्ते में परिचित युवक पेशाब करने के बहाने मोटर सायकल को जरेकेला पाडेडीपा रोका, उसी समय स्वीफ्ट कार CG 13 AB 9363 में विरेन्द्र कुमार वैष्णव निवासी तमनार का आया एवं अपने कार में जबरदस्ती बैठा लिया । रास्ते में जबरजस्ती शराब पिलाया होश आया तो पुरी (उडिसा) में थी । जहां एक लाज में ले जाकर विरेन्द्र वैष्णव जबरदस्ती शारीरिक संबंध बनाया और मारपीट किया। उसके बाद कार में कोडार्क (उडिसा) और फिर कार को टाटा नगर रेल्वे स्टेशन में छोड़कर ट्रेन कोलकाता और असम के एक मंदिर ले गया । जहां शादी करूंगा कहकर मांग में सिन्दूर लगाया और गले में मंगल सूत्र पहनाया।

ट्रेन में बैठाकर कोलकाता ला रहा था उसी दौरान एक यात्री से मोबाईल मांग कर अपने बडे भाई को घटना के बारे में जानकारी दी । युवती बताई कि विरेन्द्र इस दौरान उसके परिचित युवक एवं अजय यादव उसकी पत्नी पूजा वैष्णव फोन के साथ लगातार संपर्क में था पूजा वैष्णव , विरेन्द्र को इसे (पीड़िता) को असम में ले जाकर कहीं मार दो कहा करती थी । ट्रेन में किन्नरों की मदद से सियालदा रेल्वे स्टेशन में उतकर पुलिसवालों के पास गई। 1 अप्रैल को सियालदा स्टेशन परिवार के लोग लेने पहुंचे । घर परिवार में सलाह लेकर 17 अप्रैल को रिपोर्ट दर्ज कराई । युवती के लिखित आवेदन पर 4 नामजद आरोपी – विरेन्द्र वैष्णव, उसकी पत्नी पूजा वैष्णव, पीड़िता के परिचित युवक एवं अजय यादव के विरूद्ध थाना तमनार में अपहरण सहित दुष्कर्म का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है।
 

प्रदेश के सभी निजी व शासकीय स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी , देखे आदेश

प्रदेश के सभी निजी व शासकीय स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी , देखे आदेश

रायपुर। प्रदेश में भीषण गर्मी शुरू हो गई है। तापमान में भी काफी बढ़ोतरी हो गई है .इस बीच अब खबर आ रही है कि स्कूल शिक्षा विभाग ने  राज्य के सभी शासकीय एवं निजी स्कूलों में 24 अप्रैल से 14 जून तक ग्रीष्मावकाश देने का निर्णय लिया है।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी संशोधित आदेश में कहा है कि स्कूलों में कुछ विषयों में एण्डलाइन असेंसमेंट 25 अप्रैल को किया जाना है, उन विषयों में जो विद्यार्थी स्वेच्छा से स्कूल जाना चाहते हैं उनका एण्ड लाइन असेंसमेंट निर्धारित तिथि को किया जाएगा।

इसके पश्चात् अगले शिक्षा सत्र के लिए स्कूल 15 जून से खुलेंगे। यह आदेश शासकीय एवं निजी स्कूलों में लागू होगा।

 देखे आदेश : 

युवक ने की आत्महत्या , जाँच में जुटी पुलिस

युवक ने की आत्महत्या , जाँच में जुटी पुलिस

लखनपुर : ग्राम गोरता के गोड़पारा के एक युवक ने फांसी लगाकर की आत्महत्या है। मंगलवार की मध्य रात बुधन सिंह पिता पीला राम जाति गोड़ उम्र 35 वर्ष जोकि परिजनों के बताए अनुसार उसका मानसिक स्थिति ठीक नहीं था तथा वह अपने सिर पर एक पत्थर से खुद पर वार कर रहा है तथा उसके बाद अपने गमछे में ही गले में बांध कर पेड़ पर लटक कर अपनी जान दे दी जिससे परिजनों का किसी पर कोई संदेह नहीं है जताया गया।

क्योंकि उसका दिमागी हालत ठीक नहीं था परिजनों ने पुलिस थाना में जानकारी दी गई तथा थाना से प्रशिक्षु आईपीएस प्रभारी रॉबिंसन गुड़िया व एस डीपी थाना के अन्य स्टाफ लोग ने तत्काल जाकर लाश को पेड़ से उतरवाकर पोस्टमार्टम के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया । 

गांजे की बड़ी खेप लगी पुलिस के हाथ , 2 करोड़ का गांजा जब्त

गांजे की बड़ी खेप लगी पुलिस के हाथ , 2 करोड़ का गांजा जब्त

धमतरी : जिले में पुलिस ने अब तक की गांजे की सबसे बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने बुधवार को 10 क्विंटल 55 किलो गांजा के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया है। जब्त गांजे की कीमती लगभग 2 करोड़ 11 लाख रुपए बताई जा रही है। मामला बोराई थाना क्षेत्र का है। मिली जानकारी के अनुसार आज नाकाबंदी पॉइंट एवं जांच कार्रवाई की जा रही थी तभी ओडिशा के तरफ से आते एक ट्रक क्रमांक RJ 06 GC 3522 को थाना बोराई के सामने बैरियर नाका के पास संदेह के आधार पर रोककर चेक किया गया।

इसमें 2 व्यक्ति बैठे मिले। दोनों से पूछताछ करने पर दोनों ने अपना नाम गोपाल गुर्जर उम्र 22 वर्ष राजस्थान और प्रभु लाल गुर्जर उम्र 22 वर्ष राजस्थान का होना बताए। ट्रक की तलाशी लेने पर ट्रक के पीछे डाला में 46 प्लास्टिक बोरियों में 10 क्विंटल 55 किलो गांजा मिला। इसकी कीमती करीब 2 करोड़ 11 लाख रुपए आंकी गई है।

पुलिस ने दोनों आरोपियों के कब्जे से ट्रक, दो मोबाइल, नगदी 2,200 रुपए कुल 2 करोड़ 31 लाख 12,200 हजार दो सौ रुपए जब्त किया है। पूछताछ करने पर आरोपीयों ने बताया कि वे विशाखापट्टनम से एशियन पेंट लोड कर भीलवाडा राजस्थान के लिए निकले थे। रास्ते में सालुर घाटी के पास रोड से 2 किलो मीटर अंदर जंगल में गांजा लोड किए गांजा लोडकर राजस्थान जा रहे थे। आरोपियों के विरूद्ध धारा 20 (ख) नारकोटिक्स एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है।

 

छत्तीसगढ़ के गोधन न्याय योजना को मिला राष्ट्रीय एलेट्स इनोवेशन अवार्ड

छत्तीसगढ़ के गोधन न्याय योजना को मिला राष्ट्रीय एलेट्स इनोवेशन अवार्ड

रायपुर : छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना को राष्ट्रीय स्तर पर एलेट्स एनोवेशन अवार्ड (Elets Innovations Award) से सम्मानित किया गया है। एलेट्स आत्म निर्भर भारत समिट में छत्तीसगढ़ राज्य को कृषि में इनोवेशन केटेगरी में यह अवार्ड प्रदान किया गया। नई दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय एलेट्स आत्म निर्भर भारत समिट में आज 19 अप्रैल को एलेट्स टेक्नोमीडिया प्राईवेट लिमिटेड के संस्थापक, सीईओ एवं एडीटर इन चीफ  डॉ. रवि गुप्ता एवं टेक्सटाइल मंत्रालय भारत सरकार के सचिव  यू.पी. सिंह ने संयुक्त रूप से यह अवार्ड प्रदान किया गया। सचिव एवं राज्य नोडल अधिकारी छत्तीसगढ़ की ओर से यह अवार्ड संयुक्त संचालक  आर.एल. खरे ने प्राप्त किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने इस शानदार उपलब्धि के लिए प्रदेशवासियों, कृषि विकास, कृषक कल्याण और जैव प्रौद्योगिकी विभाग, गोधन न्याय मिशन के अधिकारियों-कर्मचारियों, गौठान समितियों एवं स्व-सहायता समूहों की महिलाओं को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

यह यहां उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय योजना को इससे पूर्व पर्यावरण संरक्षण और सतत् विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए ’स्कॉच गोल्ड अवार्ड’ मिल चुका है। स्कॉच ग्रुप द्वारा छत्तीसगढ़ की गोधन न्याय योजना को 20 मार्च 2021 को नई दिल्ली में यह अवार्ड प्रदान किया गया था। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर 20 जुलाई 2020 हरेली पर्व से छत्तीसगढ़ में गोधन न्याय योजना प्रारंभ की गई। इस योजना में पशुपालकों और ग्रामीणों से 2 रूपए प्रति किलो की दर पर गोबर खरीदी की जा रही है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों और कृषि विभाग के अधिकारियों तथा कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा है कि छत्तीसगढ़ की गोधन न्याय योजना न सिर्फ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान कर रही है, अपितु अवार्डस् के माध्यम से इस योजना को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता भी मिल रही है।

एलेट्स आत्म निर्भर भारत समिट को सम्बोधित करते हुए गोधन न्याय योजना के संयुक्त संचालक श्री आर.एस. खरे ने कहा कि मात्र 20 माह की अवधि में इस योजना की खूबियों और लाभ ने देश- दुनिया का ध्यान छत्तीसगढ़ की ओर खींचा है। गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की सोच और उनकी ही पहल का परिणाम है। मुख्यमंत्री जी, जो स्वयं किसान हैं और बचपन से ही खेती किसानी उनकी रुचि रही है। खेती को समृद्ध और किसानों को खुशहाल कैसे बनाया जाए? यह उनकी सोच रही है। इसी का परिणाम है कि छत्तीसगढ़ राज्य में बीते 3 सालों में खेती-किसानी के क्षेत्र में कई अभिनव प्रयोग और बदलाव हुए हैं। छत्तीसगढ़ सरकार की किसान हितैषी नीतियों और कार्यक्रमों के चलते खेती-किसानी समृद्ध हुई है और किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर हो रही है।

पशुधन संरक्षण और संवर्धन फसल एवं पर्यावरण की सुरक्षा, छुट्टा पशुओं पर नियंत्रण, गोबर विक्रय से ग्रामीणों एवं पशुपालकों को आय, वर्मी कंपोस्ट और सुपर कंपोस्ट एवं अन्य उत्पाद से महिला स्व सहायता समूहों को रोजगार एवं आय का जरिया तथा जैविक खेती को प्रोत्साहन मिला है। वर्मी कंपोस्ट और सुपर कंपोस्ट खाद के उपयोग से खाद्यान्न की गुणवत्ता एवं भूमि की उर्वरा शक्ति में सुधार और खेती की लागत में कमी आ रही है। इस योजना से डेयरी एवं पशुपालन को बढ़ावा मिलने के साथ ही दुग्ध उत्पादन में भी वृद्धि होने लगी है। 

गर्मी और लू से बचाव-प्रबंधन संबंधी दिशा-निर्देश जारी...

गर्मी और लू से बचाव-प्रबंधन संबंधी दिशा-निर्देश जारी...

कवर्धा : जलवायु परिवर्तन एवं वैश्वित तापमान में वृद्धि के कारण छत्तीसगढ़ सहित जिले में अप्रैल से जून महीने के दौरान भीषण गर्मी पड़ने एवं लू चलने की प्रवृत्ति देखी गई है, भीषण गर्मी के कारण जन-जीवन प्रभावित होता है एवं जन साधारण को स्वास्थ्य गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है,भीषण गर्मी की स्थिति में स्कूली बच्चों, बुजुर्गों, दैनिक मजदूरों एवं यातायात पुलिस आदि को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है,राज्य शासन के निर्देशानुसार जिला प्रशासन ने भीषण गर्मी एवं लू से बचाव-प्रबंधन संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

लोगों को लू जैसी स्थिति में सावधानी बरतने लू के लक्षण, बचाव एवं लू लगने पर किए जाने वाले उपचार संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने लू और संबंधित बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक स्वास्थ्य व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा स्वास्थ्य केन्द्रो में जीवन रक्षक घोल की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने लू से बचने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पेयजल की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये है।

कलेक्टर ने जिले के नागरिकों से लू से बचाव संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करने तथा अत्यधिक गर्मी से पीड़ित बच्चों, बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं एवं गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों का विशेष ध्यान रखने की अपील की है।
लू के लक्षण : भीषण गर्मी से बचाव संबंधी जारी दिशा-निर्देशानुसार सूर्य की तेजी गर्मी के दुष्प्रभाव से शरीर के तापमान नियंत्रण प्रणाली में वितरीत प्रभाव पड़ता है जिसके कारण शरीर का तापमान अनियंत्रित होकर अत्यधिक बढ़ जाता है। जिससे शरीर में पानी और खनिज मुख्यतया नमक की कमी हो जाती है। इस स्थिति को लू लगना (हीट सन स्ट्रोक) के नाम से जाना जाता है। लू के प्रमुख लक्षणों में तेज बुखार के साथ मुंह का सूखना तथा सिर में तेज दर्द होना, अधिक प्यास लगना, पेशाब कम होना व जलन होना, पसीना नहीं आना व भूख कम लगना, चक्कर आना, मांसपेशियों में दर्द, थकावट तथा कभी-कभी बेहोश हो जाने जैसे लक्षण भी हो सकते हैं। इस तरह के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल ही उपचार कराया जाना चाहिए।
लू से बचाव के उपाय : जारी निर्देशानुसार लू से बचने के लिए उपाय भी बताए गए हैं। बहुत अनिवार्य न हो तो बाहर नहीं जाना चाहिए। धूप में निकलते समय चेहरा, सिर व कान कपड़े या गमछे से अच्छी तरह से ढक लेना चाहिए, ताकि गर्म हवाएं सीधे शरीर में प्रवेश न कर सके। बीच-बीच में पानी अधिक मात्रा में व अन्य पेय पदार्थ लेते रहना चाहिए।

अधिक समय तक धूप में नहीं रहना चाहिए। गर्मी के दौरान नरम-मुलायम सूती कपड़े पहनने चाहिए जिससे हवा और कपड़े पसीने को सोखते रहे। चक्कर आने, मितली आने पर छायादार स्थान पर आराम करना चाहिए। गर्मी से बचाव के लिए शीतल पेयजल, फल का रस, लस्सी एवं मठा आदि का सेवन करते रहना चाहिए। गर्म से ठंडे तथा ठंडे स्थान से गर्म स्थानों पर तुरन्त नहीं जाना चाहिए तथा खुले खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। प्रारंभिक सलाह के लिए स्वास्थ्य केन्द्रों से निःशुल्क परामर्श लिया जा सकता है। उल्टी, सर दर्द, तेज बुखार की दशा में निकट के अस्पताल अथवा स्वास्थ्य केंद्रों से जरूरी सलाह लेना चाहिए।


लू से प्रभावित होने पर किये जाने वाले उपचार : लू के प्रारंभिक उपचार के तहत मरीज को छायादार एवं हवादार स्थान पर रखना चाहिए। मरीज को ठंडे पानी या बर्फ से तब तक गीला करते रहना चाहिए जब तक तापमान कम न हो जाए। मरीज को तापमान नियंत्रण प्रणाली सामान्य होते तक आराम करना चाहिए।

अधिक पानी या अन्य उपलब्ध पेय पदार्थ जैसे कच्चे आम का पना, जल-जीरा,मठ्ठा, शर्बत, नीबू पानी आदि पिलाते रहना चाहिए। ओ.आर.एस. का घोल या स्वंय बनाया गया जीवन रक्षक घोल (एक ग्लास पानी में एक चम्मच शक्कर व एक चुटकी नमक) देना चाहिए। गांवो में मितानीन के पास प्राथमिक उपचार की दवाईयां उपलब्ध करायी गई है उनसे दवाई प्राप्त कर आपात स्थिति से बचा जा सकता है। प्रारंभिक उपचार के बाद मरीज को नजदीक के अस्पताल या चिकित्सक के पास ले जाकर भर्ती कर उपचार कराना चाहिए।
 

इस माइंस से चोरों ने दूसरे दिन भी बड़ी मात्रा में किया डीजल पार...

इस माइंस से चोरों ने दूसरे दिन भी बड़ी मात्रा में किया डीजल पार...

कोरबा : जिले के कोल माइंस से हर रोज हजारों लीटर डीजल की चोरी एक बार फिर से शुरू हो गई है। कुछ दिनों तक बंद रहने के बाद अवैध कारोबार विस्तार कर रहा है। लगातार दूसरे दिन एसईसीएल के दीपका माइंस से चोरों ने बड़ी मात्रा में डीजल पार कर दिया। तीन डोजर को चोरों ने टारगेट किया। इससे पहले कि पकडऩे के लिए सुरक्षा कर्मी मौके पर आते, चोर सामान के साथ भाग चुके थे।


जानकारी के अनुसार एसईसीएल दीपका क्षेत्र की दीपका माइंस में सोमवार के बाद मंगलवार को फिर से डीजल की चोरी हुई। दो दिन पहले चोरों ने यहां पर दो डोजर को निशाने पर लिया था जबकि अगले दिन यानि मंगलवार की रात उन्होंने तीन डोजर संख्या 12078, 12079 और एक अन्य से डीजल पार किया। तीन अलग-अलग मौके पर चोरों का समूह यहां पर पहुंचा। लगभग 20 की संख्या में ये लोग थे। हर बार की तरह चोर कैम्पर के साथ यहां पहुंचे। वे अपने साथ 15 से अधिक जेरीकेन रखे हुए थे और दूसरा सामान। उनका उपयोग इन घटनाओं को अंजाम देने के लिए किया जाता रहा है। सूत्रों ने बताया कि रात्रि 8.30 से लेकर 11.50 के बीच इन घटनाओं को यहां पर अंजाम दिया गया। चोरों ने दीपका माइंस के रडार क्षेत्र में उपस्थिति दर्ज कराने के साथ यह सब कारनामा किया। सबसे खास बात ये है कि यह वह जगह है जहां से मॉनिटरिंग सिस्टम काम करता है। एक तरह से डीजल चोरों ने प्रबंधन को चुनौती देने का काम किया। बताया जा रहा है कि अगली शिफ्ट के लिए इन डोजर में डीजल भरा गया था लेकिन एसईसीएल के कर्मियों के बजाय उसे चोरों ने उपयोग में ले लिया। चोरों ने पूरी तसल्ली के साथ इस वारदात को अंजाम दिया और भाग निकले। अब तक सुरक्षा विभाग के पास लिखित रूप से जानकारी नहीं पहुंची है।


एसईसीएल द्वारा कोरबा जिले की विभिन्न खदानों में सुरक्षा की जिम्मेदारी अर्धसैनिक बल सीआईएसएफ और त्रिपुरा राइफल्स को जरूर दी गई है लेकिन उनके हाथ बांध दिए गए हैं। वे अपने क्षेत्र के साथ-साथ आसपास में खास कार्रवाई नहीं कर सकते जिसके लिए उन्हें संसाधन मुहैया कराए गए हैं। खदान क्षेत्र से भागने वाले चोरों को दूसरे इलाके में न तो वे पकड़ सकते हैं और न ही रोक सकते हैं। खबर है कि ऐसा करने पर कई तरह के पचड़े फंस जाते हैं और उल्टे उन्हें ही दोषी ठहराए जाने की कोशिश की जाती है। शायद इसलिए भी खदानों में चोर.उच्चकों की बदमाशियों को खुली आंखों से देखने के लिए वे मजबूर हो रहे हैं।


देश के 118 आकांक्षी जिलों में कोरबा को भी शामिल किया गया है। केंद्रीय योजनाओं की प्रगति जानने के लिए एक दिन पहले यहां दौरे आये केंद्रीय राज्यमंत्री अश्वनी कुमार चौबे का ध्यान मीडिया ने खदानों से हो रही चोरी की तरफ आकृष्ट किया था। इस पर उन्होंने हैरानी जताने के साथ अधिकारियों को निर्देशित किया था कि खदानों की संपत्ति राष्ट्र की है और इसकी सुरक्षा करने की जवाबदेही आपकी है।

इसलिए इस दिशा में सख्त कदम उठाए जाने चाहिए। कोरबा से मंत्री की रवानगी के कुछ घंटे बाद ही चोरों ने दीपका माइंस में उपस्थिति दर्ज कराकर बड़ी मात्रा में डीजल पार कर दिया और एसईसीएल के साथ भारत सरकार के उपक्रम कोल इंडिया को चपत लगा दी। लंबे समय से एसईसीएल की खदानें संगठित गिरोह के निशाने पर बनी हुई है।

न केवल कोरबा बल्कि एसईसीएल के अंतर्गत आने वाले विभिन्न क्षेत्रों की खदानों में यही कारनामा चल रहा है। जानकारों का कहना है कि गिरोह के लिए काम करने वाले मजदूरों को रात्रि ड्यूटी करने के एवज में 700 से 1000 रुपए तक का पारिश्रमिक दिया जाता है। प्राइवेट सेक्टर के तहत जोखिम वाला काम करने वाले इन लोगों के लिए ईपीएफ जैसी कोई व्यवस्था नहीं दी गई है। सबसे बड़ा सवाल यही है कि इस तरह का अपराध बढ़ क्यों रहा है।
 

बडग़ांव रेत खदान में मिली युवक की लाश, लोगों में मचा हडकंप....

बडग़ांव रेत खदान में मिली युवक की लाश, लोगों में मचा हडकंप....

महासमुंद : महासमुंद थाना क्षेत्र के बडग़ांव स्थित रेत खदान में पुलिस को सोमवार देर शाम युवक की लाश पानी में तैरती हुई मिली। पुलिस ने मर्ग कायम कर लाश को पीएम के लिए भेज दिया है। तुमगांव पुलिस ने बताया कि गांव के मनोज चक्रधारी से सूचना दी कि बडग़ांव स्थित रेत खदान में एक युवक का शव पड़ा है।

लाश की शिनाख्त राजस्थान अजमेर निवासी आनंद सिंह शेखावत पिता गुमान सिंह के रुप में की गई। पुलिस ने मामले में मर्ग कायम कर जांच में लिया है।  

दर्दनाक सड़क हादसा : बोलेरो चालक ने तीन लोगों को रौंदा, एक की हालत गंभीर...

दर्दनाक सड़क हादसा : बोलेरो चालक ने तीन लोगों को रौंदा, एक की हालत गंभीर...

कवर्धा : नशे में धुत बोलेरो वाहन चालक ने 3 व्यक्तियों को रौंद दिया. जानकारी के अनुसार हादसे में 3 युवक घायल और 1 की हालत गंभीर बताई जा रही है. घायलों को कवर्धा जिला अस्पताल में भर्ती कर पूछताछ कर रही है. पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए आरोपी वाहन चालक को गिरफ्तार कर लिया है. यह हादसा कवर्धा शहर कोतवाली क्षेत्र के विंध्यवासिनी मंदिर के पास की है। 

पुलिस ने नहीं दी रैली की अनुमति, सड़क पर लेटकर किया प्रदर्शन...

पुलिस ने नहीं दी रैली की अनुमति, सड़क पर लेटकर किया प्रदर्शन...

भिलाई : चंदूलाल चंद्राकर मडिकल कालेज का अधिग्रहण के बाद निकाले गए महिला-पुरुष कर्मचारी संविलियन की मांग को लेकर आंदोलनरत है। निकाले गए कर्मचारी मंगलवार सुबह आंदोलन स्थल कुरुद पंडाल से कलेक्टोरेट तक बाइक रैली निकालने वाले थे, लेकिन पुलिस प्रशासन ने इसकी अनुमति नहीं दी और रैली को शुरू होने से पहले ही रोक दिया गया। इससे नाराज कर्मचारियों ने पंडाल के सामने सड़क पर लेटकर चिलचिताली धूप में प्रदर्शन किया।


सरकार द्वारा चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कालेज का अधिग्रहण करने के बाद यहां काम कर रहे 101 कर्मचारियों को काम से बाहर कर दिया गया। ये कर्मचारी वर्ष 2013 से कार्यरत थे। सितंबर 2020 में कालेज का अधिग्रहण होने के बाद से निकाले गए कर्मचारी कालेज के निकट ही पंडाल लगाकर आंदोलन कर रहे हैं। 19 अप्रैल को इन कर्मियों ने संविधान और लोकतंत्र की रक्षा का नारा लगाते हुए आंदोलन स्थल से बाइक रैली निकालने की तैयारी की थी, जिसकी जानकारी 24 घंटे पहले कलेक्टोरेट कार्यालय और जेवरा सिरसा पुलिस चौकी में दी गई थी।
पुलिस प्रशासन ने अनुमति नहीं दी और मंगलवार सुबह रैली को ही रोक दिया। इससे नाराज कर्मचारी पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पंडाल के सामने सड़क पर ही लेटकर प्रदर्शन करने लगे। आंदोलन कारियों का नेतृत्व कर रहे कलादास डेहरीया ने बताया कि कर्मचारियों का आंदोलन सात महीने से चल रहा है लेकिन शासन प्रशासन ने उनकी मांगों को लेकर कोई सुध नहीं ली। कई महीने से काम नहीं होने के कारण कई आंदोलनकारियों के समक्ष भूखमरी की स्थिति भी निर्मित हो गई है।


मंगलवार को प्रदर्शन में शीला साहू, रूपेश, दुलीचंद, लीला देवांगन, ममता मोहन राव, नवीन पटनायक, द्वारिका वर्मा, हुबलाल साहू, महेंद्र पटेल, कलादास डेहरीया, छत्तीसगढ़ मुक्ति मोर्चा मजदूर कार्यकर्ता समिति,जन स्वास्थ्य कर्मचारी यूनियन, महिला मुक्क्ति मोर्चा, नगरीय निकाय जनवादि सफाई कामगार यूंनियन,लोक तांत्रिक इस्पात एवं इंजीनियरिंग मजदूर यूनियन, प्रगतिशील सीमेंट श्रमिक संघ, जन आधारित पावर प्लांट मजदूर यूनियन के सदस्य भी उपस्थित थे।