छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
बंद कमरे में मिली लाश मची सनसनी, जांच में जुटी पुलिस

बंद कमरे में मिली लाश मची सनसनी, जांच में जुटी पुलिस

भिलाई : शहर के जामुल इलाके के एक घर के अधेड़ की लाश मिलने से सनसनी फैल गई। घटना की जानकारी लगने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का शिनाख्त कर उसे पीएम के लिए भेज दिया है। मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच में लिया है। जामुल पुलिस ने बताया कि मंगलवार की सुबह ढांचा भवन निवासी इन्दीवर त्रिपाठी 52 वर्ष की लाश उसके कमरे में मिली। लाश तीन दिन पुरानी बताई जा रही है। परिजन घर पर नहीं थे। मंगलवार को ही बाहर से घर पहुंचने की जानकारी मिली है। मकान से बदबू आने के बाद आसपास के लोगों ने घटना की शिकायत पुलिस से किया।

पुलिस मौके पर पहुंची और दरवाजे को खोलकर देखने पर इंदीवर की लाश पड़ी हुई मिली। पुलिस को घटनास्थल के टी टेबल में नारियल पानी, दो पानी बोतल, मोबाइल चाकू भी बरामद हुआ है। मृतक का एक हाथ सूजन है। फर्स खून का धक्का भी जमा हुआ था। फिलहाल इंदीवर की मौत कैसे हुई इसकी जानकारी पुलिस को नहीं मिल पाई है। फिलहाल पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कर पीएम के लिए भेज दिया है।

 

बाप और बेटे निकले हत्यारे, आरोपी गिरफ्तार....

बाप और बेटे निकले हत्यारे, आरोपी गिरफ्तार....

बिलासपुर : शहर से सटे सकरी पुलिस ने शिकायत के बाद चन्द घंटों के अन्दर हत्या के आरोपियों को धर दबोचा है। अक्सर देखने में आया है कि जब भी शहर में व्हीआईपी मुवमेन्ट होता है। अपराधी अपनी हरकतों से बाज नहीं आते हैं। लेकिन सकरी पुलिस ने हत्या मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर सजगता को बेहतर तरीके से जाहिर किया है।

आरोपियों में सुरेंद्र उर्फ लालू सूर्यवंशी पिता संतोष सूर्यवंशी 19 साल,निवासी गोकुल नगर थाना सकरी, संतोष सूर्यवंशी पिता भुवन सूर्यवंशी 42 साल निवासी गोकुल नगर गुरु थाना सकरी हैं।

पुलिस के अनुसार मृतक का नाम संतोष यादव पिता रामकुमार यादव उम्र 32 साल है। पीडि़त परिवार गोकुल नगर घुरु थाना सकरी का रहने वाला है। पुलिस संतोष यादव के हत्या के आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 302, 34 का अपराध दर्ज किया है।

सकरी पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार गोकुल नगर घुरू निवासी विनोद यादव ने रिपोर्ट दर्ज कराया कि संतोष यादव के साथ पुरानी रंजिश को लेकर संतोष सूर्यवंशी के साथ वाद विवाद हुआ। वाद विवाद के दौरान संतोष सूर्यवंशी का बेटा सुरेंद्र उर्फ लालू सूर्यवंशी पहुंच गया। इसके दोनों ने मिलकर संतोष यादव पर धारदार हथियार से हमला कर दिया। गंभीर चोट पहुंचने के कारण अस्पताल पहुंचने से पहले ही संतोष की मौत हो गयी।

शिकायत के बाद मामले को तत्काल विवेचना में लिया गया। पुलिस कप्तान,अतिरिक्त पुलिस कप्तान के निर्देश पर तत्काल पुलिस टीम घटनास्थल पहुंची। पतासाजी के दौरान जानकारी मिली कि घटना में शामिल मुख्य आरोपी सुरेंद्र फरार हो गया है। इसके बाद टीम ने घेराबन्दी कर नया बस स्टैंड के पहले तिफरा में मुख्य आरोपी सुरेंद्र को हिरासत में लिया गया। आरोपी ने पूछताछ के दौरान अपने बेटे के साथ जुर्म में शामिल होना कबूल किया। दूसरे आरोपी को पुलिस ने घेराबन्दी कर पड़ोसी के घर से गिरफ्तार किया।

 

 नक्सलियो और डीआरजी सैनिकों के बीच मुठभेड़ में डीआरजी का जवान शहीद....

नक्सलियो और डीआरजी सैनिकों के बीच मुठभेड़ में डीआरजी का जवान शहीद....

नारायणपुर : नारायणपुर में जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई है। इस घटना में एक जवान शहीद हो गया हैं। ये मुठभेड़ इरपानार के जंगल मे हुई है। शहीद जवान भानुप्रतापपुर के रहने वाले थे और डीआरजी में पदस्थ थे।जानकारी के अनुसार आज सुबह लगभग 8.15 बजे तुलारगुफा-मुंगरी जंगलों (पीएस छोटेडोंगर, जिला नारायणपुर) के पास नक्सलियों के नारायणपुर डीआरजी सैनिकों और पीएलजीए कोय नंबर 6 के बीच गोलीबारी हुई।

मुठभेड़ के दौरान डीआरजी हेड कांस्टेबल सालिकराम मरकाम को गोली लगी और बाद में उसने दम तोड़ दिया। फिलहाल गोलीबारी बंद हो गई है और अतिरिक्त बल के जवानों को मौके पर भेज दिया गया है।
 

दहेज प्रताडऩा के मामले में अपराध दर्ज, मामले की जाँच कर रही है पुलिस.....

दहेज प्रताडऩा के मामले में अपराध दर्ज, मामले की जाँच कर रही है पुलिस.....

कोरबा : एक व्यक्ति ने पहली पत्नी से तलाक लिए बगैर जानकारी छिपाते हुए दूसरी शादी कर ली। फिर बहन के साथ मिलकर नवविवाहिता को दहेज के लिए प्रताडि़त भी किया। पीडि़ता की रिपोर्ट पर पुलिस ने मामले में केस दर्ज कर लिया है।

एसईसीएल के जयप्रकाश कॉलोनी निवासी रितिका सिंह मामले में पीडि़ता है। उसने रिपोर्ट लिखाई है कि उसकी शादी 2 साल पहले दीपक कुमार अजय से हुई थी। ससुराल पहुंचने पर वहां ननद श्वेता ने उसके सभी जेवर ले लिया। वहीं पता चला कि पति दीपक पहले से शादीशुदा है, जिसकी पहली पत्नी एकता सिंह से वर्ष 2015 में शादी हुई थी, जो जॉब लगने के बाद अलग रहती है। दीपक के साथ उसका तलाक नहीं हुआ है।

शादी से पहले इसकी जानकारी उनसे छिपाई गई। इस बात को पूछने पर दीपक ने बहन श्वेता के साथ मिलकर मारपीट करते हुए प्रताडि़त करना शुरू कर दिया। वहीं शादी के 3 माह के भीतर ही उसे मायके लाकर छोड़ दिया गया। साथ ही घर आने के लिए 10 लाख रुपए दहेज में लाने को कहा।

 

किम जोंग के नक्शे कदम पर चल रहे हैं भूपेश बघेल और कांग्रेस-विष्णुदेव

किम जोंग के नक्शे कदम पर चल रहे हैं भूपेश बघेल और कांग्रेस-विष्णुदेव

रायपुर : छत्तीसगढ़ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कांग्रेस विधायक के भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वाले युवा आयोग के सदस्य को पार्टी से छह साल के लिए बाहर कर दिये जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि कांग्रेस भ्रष्टाचार के नरवा में इस तरह लोट रही है कि भ्रष्टाचार के विरुद्ध बोलने को अनुशासन हीनता मानकर पार्टी से निकाल बाहर कर दिया जाता है! यह सरकार और कांग्रेस भ्रष्टाचार को ही शिष्टाचार मानती है। भूपेश बघेल और उनकी कांग्रेस तानाशाह किम जोंग के नक्शे कदम पर चल रही है। जिसे विरोध का गला घोंटने में कोई संकोच नहीं होता।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कहा कि भूपेश बघेल के राज में जनता, कर्मचारी और विपक्ष किसी को भी विरोध व्यक्त करने की लोकतांत्रिक आजादी नहीं है। धरना प्रदर्शन जुलूस रैली किसी भी रूप में विरोध भूपेश बघेल सरकार को मंजूर नहीं है। अंग्रेजी हुकूमत की तर्ज पर भूपेश एक्ट लाया गया है ताकि कोई भी सरकार के अत्याचार और भ्रष्टाचार का विरोध न कर सके। छत्तीसगढ़ में केवल भ्रष्टाचार को छूट है, माफिया राज की छूट है, अपराध की छूट है। बाकी सब पर पाबंदी है। इंदिरा गांधी के अलोकतांत्रिक आदर्श पर चलने वाली कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में सेंसरशिप लगा रखी है।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कहा कि अन्य राज्यों में भ्रष्टाचार के खिलाफ शिकायतें दर्ज कराने टोल फ्री नंबर जारी हो रहे हैं और छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की सरकार भ्रष्टाचार को ऐसा संरक्षण दे रही है कि विधायक के भ्रष्टाचार पर बोलने का दंड दिया जा रहा है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम अपने सामने मारपीट करने वाले का निलंबन तत्काल प्रभाव से रद्द करते हैं और भ्रष्टाचार की शिकायत करने वाले को तत्काल प्रभाव से बाहर निकाल देते हैं। कांग्रेस के खाने और दिखाने के अलग अलग दांत सबके सामने आ गए हैं।

 

बुजुर्गों की चौपाल संस्था के नये अध्याय 'युवा चौपाल' का कल होगा शुभारम्भ

बुजुर्गों की चौपाल संस्था के नये अध्याय 'युवा चौपाल' का कल होगा शुभारम्भ

रायपुर, मानव निर्मित समाज में बुज़ुर्गों का वही महत्त्व है, जैसे किसी वृक्ष की शीतल, सघन छाया हो । यहाँ बुज़ुर्ग से तात्पर्य सिर्फ बढ़ती उम्र से नहीं है, बल्कि उन सभी विचारवान लोगों से है जो परिवार को, समाज को, देश को सही दिशा देते हुए संभालने और आगे बढ़ाने का काम कर सकते हैं । ऐसे सकारात्मक विचार वाले बुज़ुर्गों-सी सोच वाले युवा जब मिले, तब बुज़ुर्गों की चौपाल समाजसेवी युवा संस्था का निर्माण हुआ। इसकी स्थापना हुए 6 वर्ष से अधिक हो चुके हैं। प्रत्येक परिवार जैसे वंशवृद्धि को प्राप्त होता है, कुछ उसी तरह चौपाल परिवार में भी सदस्य जुड़ते गए और समय की माँग के अनुसार 'नारी चौपाल' नाम से एक नया अध्याय प्रकाश में आया।

चौपाल संस्था के संस्थापक प्रशांत पाण्डेय जी ने बताया कि आज की युवा पीढ़ी बुज़ुर्गों की दूरदर्शिता की सराहना करती है। समय-समय पर उनकी सलाह और मार्गदर्शन सबकी आवश्यकताएँ हैं। ये बुज़ुर्ग हमारे पारिवारिक सदस्य भी हो सकते हैं और हमारे सामाजिक अनुभवी व्यक्तित्व भी । ज़िंदगी में बुज़ुर्गों का महत्व इस परिकल्पना पर आधारित चौपाल परिवार के नए अध्याय युवा चौपाल के रूप में एक और अध्याय की शुरुआत 4 मई 2022 को शाम 4 बजे से 8 बजे तक होने जा रही है । इसमें कुछ ऊर्जावान युवा बुज़ुर्गों के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन करने सामने आएँगे और शपथ ग्रहण करेंगे। इस अवसर पर सभी संकल्पित समाजसेवी व युवा ससम्मान आमंत्रित हैं।
 

क्रेशर प्लांट के संचालक का शव गढ्ढे में तैरते हुए मिला, मामले की जाँच कर रही है पुलिस.....

क्रेशर प्लांट के संचालक का शव गढ्ढे में तैरते हुए मिला, मामले की जाँच कर रही है पुलिस.....

जगदलपुर : जिले के भानपुरी थाना क्षेत्र अंर्तगत क्रेशर प्लांट के संचालक नीरज अरोरा उम्र 59 वर्ष निवासी वृंदावन कालोनी की उसी के प्लांट के अंदर 10 से 12 फीट के गड्ढे में शव तैरते हुए उसके केयर टेकर ने सबसे पहले शव को देखा। इसकी जानकारी लगते ही परिवार सहित भानपुरी पुलिस भी मौके पर पहुंचकर शव को बाहर निकलवाकर कार्यवाही उपरांत पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है।

भानपुरी थाना प्रभारी राजेश मरई ने बताया कि वृंदावन कालोनी निवासी नीरज अरोरा रोजाना की तरह आज भी अपने केयरटेकर के साथ सुबह प्लांट नंदपुरा अमलीगुड़ा पारा गए हुए थे, जहां काम के दौरान अचानक गायब हो गए, केयरटेकर के द्वारा जब खोजबीन किया गया तो उसने देखा कि प्लांट के अंदर ही एक 10 से 12 फीट के गड्ढे में उसका शव पानी मे तैरता हुआ देखा गया, जिसके बाद इस बात की जानकारी प्लांट के अंदर कार्यरत अन्य कर्मचारियों को एवं अन्य सभी को दिया।

पुलिस का कहना है कि प्रथम दृष्टया मामला आत्महत्या का लग रहा है, पुलिस ने शव को पीएम के लिए भेज दिया है, वहीं परिजनों से मामले के बारे में और जानकारी ली जा रही है, पीएम के बाद ही खुलासा हो पायेगा की असली वजह क्या है। पुलिस परिजनों से मृतक के बारे में जानकारी लेते हुए मामला दर्ज कर विवेचना कर रही है।

 

दुर्ग बाल संप्रेक्षण गृह से भागे किशोर की गई हत्या, लाश मिलने से मची सनसनी....

दुर्ग बाल संप्रेक्षण गृह से भागे किशोर की गई हत्या, लाश मिलने से मची सनसनी....

बिलासपुर : 17 वर्षीय किशोर की हत्या कर लाश को नदी में फेंक दिया गया है। अरपा नदी में कुछ देर पहले उसकी खून से लथपथ लाश मिली है। घटनास्थल से तकरीबन 30 मीटर दूर खून के निशान हैं। धारदार हथियार से गला रेत कर उसकी हत्या कर घसीटकर नदी में फेंकने की आशंका जताई जा रही है।

प्रारंभिक जांच में पुलिस को जानकारी मिली है कि मृतक को 5 माह पहले चोरी के आरोप में पकड़ा गया था और उसे दुर्ग के बाल संप्रेक्षण गृह भेजा गया था। वहां से किशोर कुछ दिन पहले फरार हो गया था। वह बिलासपुर का ही रहने वाला है लेकिन अपने घर नहीं लौटा था।
चिंगराजपारा से शनिचरी रपटा रोड में अरपा नदी के किनारे युवक की लाश देख क्षेत्र में सनसनी फैल गई। लाश पानी में होने के कारण उसके चोट का पता नहीं चल रहा था। लाश देखकर लोगों की भीड़ जुट गई और सरकंडा पुलिस को जानकारी दी गई। आसपास के लोगों से पूछताछ करने पर किशोर की पहचान चिंगराजपारा के राजीव नगर में रहने वाले युवक राहुल साहू के रूप में हुई।

तब पुलिस ने उसके पिता को घटना की जानकारी दी। खबर मिलते ही पिता सहित परिजन भी मौके पर पहुंच गए। बताया गया कि दुर्ग से भागने के बाद वह घर नहीं गया। पिता रामप्रसाद साहू ने बताया कि राहुल रोजी-मजदूरी करता था। करीब पांच माह पहले चोरी के मामले में उसे दुर्ग पुलिस ने गिरफ्तार किया था। वहां उसे 18 साल से कम होने के कारण बाल सुधार गृह भेज दिया गया था। इस दौरान उसकी मां उससे फोन से बातचीत करती थी। कुछ दिन पहले उसकी मां ने सुधार गृह से संपर्क किया था, तब उसके छूटने की जानकारी मिली थी लेकिन वह घर नहीं आया था और उसकी लाश मिलने की खबर आ गई।

बताया जा रहा है कि दुर्ग के बाल संप्रेक्षण गृह से कुछ दिन पहले 6-7 बाल अपराधी फरार हुए हैं। इन लोगों ने वहां के स्टाफ के साथ मारपीट की और भाग गए। राहुल भी उसमें एक था। इसके बाद वह कहां रहा, बिलासपुर आया तो घर क्यों नहीं आया जैसे सवाल भी हैं। पुलिस इस दिशा में भी जांच कर रही है।

 

आकाशीय बिजली गिरने से हुई युवक की मौत....

आकाशीय बिजली गिरने से हुई युवक की मौत....

अम्बिकापुर : अचानक मौसम के बदलने के कारण राज्य के कई स्थानों पर तेज हवा के साथ जमकर बारिश हुई हुई इस दौरान कहीं कहीं आकाशी बिजली गिरने की भी खबर आई है सरगुजा संभाग से भी एक खबर आई है।

यहां के महेशपुर करवा पारा में रहने वाले 18 वर्षीय युवक की अकाशी बिजली गिरने से मौत हो गई है ।
मौत के बाद गांव के बुजुर्गों के सलाह पर उसके शरीर में कई घंटे तक गोबर कर लेप लगाकर रखा गया ताकि वह जीवित हो जाए लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ ,अस्पताल पहुचाने के बाद डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

 

 मौसम अलर्ट: बदला मौसम का मिजाज़ ,आज भी हो सकती हैं इन जगहों पर बारिश......

मौसम अलर्ट: बदला मौसम का मिजाज़ ,आज भी हो सकती हैं इन जगहों पर बारिश......

रायपुर : सोमवार को राजधानी रायपुर सहित कोरिया, बिलासपुर, भिलाई में अंधड़ चलने के साथ ही बारिश भी हुई। इसके चलते गर्मी से थोड़ी राहत मिली। मौसम विभाग का अनुमान है कि आज भी प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में अंधड़ चलने के साथ ही गरज-चमक के साथ छींटे पड़ेंगे।
हल्की बारिश की वजह से राजधानी के विभिन्न क्षेत्रों में बिजली की आंखमिचौली भी शुरू हो गई। प्रदेश के अधिकतम तापमान में भी थोड़ी गिरावट आएगी।

इधर, मौसम का मिजाज बदलने से प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में भी गिरावट आई। बिलासपुर में तो अधिकतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दो दिनों तक प्रदेश का मौसम ऐसा ही रहेगा। विभिन्ना क्षेत्रों में अंधड़ चलने के साथ ही हल्की बारिश भी होगी।

 

मुख्यमंत्री ने सटीक मौसम पूर्वानुमान के लिए डॉप्लर तकनीक का शिलान्यास किया...

मुख्यमंत्री ने सटीक मौसम पूर्वानुमान के लिए डॉप्लर तकनीक का शिलान्यास किया...

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कृषि विश्वविद्यालय की ओर से विकसित किए गए कृषि रोज़गार मोबाइल एप्लिकेशन का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, यह समय खेती के लिए सबसे ज्यादा अनुकूल समय होता है। कीड़े और बाकी जीवन जिसने फसलों को हानि हो सकती है, मर जाते हैं। खेत की जमीन को किसान बड़ी मेहनत से बनाते हैं।

कृषि की जमीन का ध्यान किसान अपने बच्चे की तरह रखता है, वैसे ही जैसे पैदा होने के बाद बच्चे का ध्यान रखा जाता है। यदि हम धरती माता की सेवा करेंगे तो धरती माता भी हमारा ध्यान रखेंगी। इस मौके पर उन्होंने सटीक मौसम पूर्वानुमान के लिए डॉप्लर तकनीक का शिलान्यास किया।
 

शराब खत्म हो जाने पर चाचा ने भतीजे को उतारा मौत के घाट, जानिये पूरा मामला...

शराब खत्म हो जाने पर चाचा ने भतीजे को उतारा मौत के घाट, जानिये पूरा मामला...

कोरबा : महुआ शराब खत्म हो जाने पर चाचा-भतीजे के मध्य विवाद हो गया। विवाद इतना बढ़ा कि हाथापाई के बाद चाचा ने टंगिया से भतीजे के सिर व गले में हमला कर दिया। घटना में भतीजे की स्थल पर ही मौत हो गई। सूचना पर स्थल पहुंची पुलिस ने चाचा समेत तीन लोगों को हिरासत में लिया।

जानकारी के अनुसार कटघोरा थानांतर्गत ग्राम पंचायत विजयपुर में घटित हुई। यहां निवासरत तिहारो बाई के तीन पुत्र में कपिल साय सोमवार की सुबह पास में रहने वाले अपने चाचा चाची हीरा सिंह व बुधवारा बाई के घर गया था। यहां बरातू नामक एक व्यक्ति समेत चाचा हीरा ने एक साथ महुआ शराब का सेवन किया।

शराब का नशा जब चढऩे लगाए तब और शराब पीने की इच्छा हुई। शराब खत्म होने के वजह से तीनों के मध्य विवाद हो गया। कपिल व उसका चाचा हीरा सिंह के मध्य विवाद हो गया और दोनों के मध्य पहले हाथापाई हो गई। बाद में गुस्से में आकर चाचा हीरा सिंह ने घर में रखे टंगिया से कपिल साय के सिर व गले में हमला कर दिया। गंभीर रुप से घायल कपिल की स्थल पर ही मौत हो गई।

इस घटना की जानकारी ग्रामीणों को मिली, तो उनमें सनसनी फैल गई। इसी बीच किसी ने कटघोरा थाना प्रभारी नवीन देवांगन को घटना की सूचना दे दी। पुलिस टीम के साथ स्थल पर पहुंचे थाना प्रभारी देवांगन ने विवेचना व पूछताछ के बाद चाचा हीरा,चाची बुधवारा व एक अन्य व्यक्ति बरातू को हिरासत में ले ली। वहीं वैधानिक कार्रवाई के उपरांत शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस का कहना है कि अभी मामले की विवेचना की जा रही है। हीरा व अन्य लोगों से पूछताछ के बाद ही घटना की वास्तविकता सामने आएगी और आरोपितों को गिरफ्तार किया जाएगा।

 

आपसी विवाद के चलते भाई ने भाई को उतारा मौत के घाट.....

आपसी विवाद के चलते भाई ने भाई को उतारा मौत के घाट.....

बालोद : छोटे भाई की पत्नी पर बुरी नजर रखना बड़े भाई को भारी पड़ गया. जहां आपसी विवाद के दौरान बड़े भाई को छोटे भाई ने मौत के घाट उतार दिया.हालांकि शातिर ने पुलिस के बचने के हत्या का राज दफ्न कर दिया था, लेकिन एक गलती ने उसके मंसूबों पर पानी फेर दिया. पुलिस ने हत्यारे भाई को गिरफ्तार कर लिया है.आगे की कार्रवाई की जा रही है।

दरअसल, घटना बीते माह की है. जिले के अंतिम छोर वनांचल क्षेत्र स्थित मंगचुआ थानाक्षेत्र चिलमगोटा डोरवेपार 18 अप्रैल की रात कृष्णा कोरेटी अपने घर शराब पीकर पहुंचा. जहां छोटे भाई गोविंद कोरेटी की पत्नी को अकेला पाकर उसके साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश करने लगा. इसी बीच गोविंद घर पहुंच गया और पत्नी के साथ छेड़छाड़ करता देख उसका विरोध करने लगा. इसी बीच धक्का-मुक्की के दौरान कृष्णा जमीन पर गिर गया, जिससे उसके सिर पर बुरी तरह चोट आई और वह मर गया. जिसके बाद गोविंद और उसके पत्नी दोनों ने मिलकर योजना तैयार की और गांव के दोरबेपारा में खुदाई हो रहे नए तालाब के पास गड्ढे में कृष्णा की लाश को दफना दिया।

जब कृष्णा से जुड़ा कोई सुराग नहीं मिला, तब संदेह के आधार पर पुलिस ने कृष्णा के छोटे भाई गोविंद से पूछताछ की. जिसके बाद कृष्णा ने पुलिस के पास घटना की सारी सच्चाई बताई और अपने भाई की हत्या करना कबूल किया।

मिली जानकारी के अनुसार मृतक कृष्णा आदतन शराबी था और उसकी शादी नहीं हुई थी. वह हर रोज शराब के नशे में घर आता और छोटे भाई गोविंद की पत्नी के साथ छेड़छाड़ करता था।

जब गोविंद ने अपने बड़े भाई की हत्या करने की बात कबूली तब उसे जहां पर सब दफ्न किया गया था, वहीं ले जाकर शव को थाने की टीम और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में बाहर निकाला गया और डीएनए टेस्ट के लिए भेजा गया.

वहीं पूरे मामले को लेकर मंगचुआ थाना प्रभारी दिलीप नाग ने बताया कि, कोटवार की सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए शव को बाहर निकाल डीएनए टेस्ट के लिए भेजा है. मृतक के छोटे भाई को हिरासत में लेकर विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।
मिली जानकारी के अनुसार जब कृष्णा की मौत हो गई तो उसे राज रखने के लिए गोविंदा और उसकी पत्नी दोनों ने मिलकर घटना को राज रखने के लिए थाने में गुम इंसान दर्ज करवाया. जब 20 दिन बीत जाने के बाद भी कृष्णा का कोई अता-पता नहीं चला तब मौत का राज खुला।
 

नवविवाहित जोड़े ने फांसी लगाकर दी जान, जाँच में जुटी पुलिस...

नवविवाहित जोड़े ने फांसी लगाकर दी जान, जाँच में जुटी पुलिस...

 बालोद : छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है।चार माह पहले लव मैरिज कर जीवन गुजार रहे पति-पत्नी के फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

जिला मुख्यालय से 5 किलोमीटर दूर खैरतराई गांव का है. जहां देर रात पति-पत्नी ने मौत को गले लगा लिया. बताया जा रहा है लड़का तारकेश्वर हल्बा ड्राइवर था जो कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर इलाके की ज्योति से प्यार करता था. जिसे चार माह पहले शादी कर अपने घर खैरतराई गांव लाया था. चूंकि शादी मनपसंद से यानी लव मैरिज हुई थी तो गांव के नियम अनुसार गांव में बैठक भी आयोजित की गई थी।

लेकिन सोमवार को देर रात दोनो पति पत्नी घर से कुछ ही कदमो की दूरी पर एक खेत के पेड़ में पट्टे के सहारे एक छोर पर पति और दूसरे छोर पर पत्नी फांसी का फंदा बनाकर झूल गए. जैसे ही घटना की जानकारी ग्रामीणों को मिली तो वह तत्काल बालोद थाना पहुंचकर इसकी जानकारी दी. जिसके बाद बालोद थाने की टीम सहित नायाब तहसीलदार चांदनी देवांगन मौके पर पहुंचे और पंचनामा की कार्यवाही कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
 

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को अक्षय तृतीया की दी शुभकामनाएं, छत्तीसगढ़ में आज मनाया जाएगा 'माटी पूजन दिवस'

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को अक्षय तृतीया की दी शुभकामनाएं, छत्तीसगढ़ में आज मनाया जाएगा 'माटी पूजन दिवस'

रायपुर, मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को अक्ति (अक्षय तृतीया) तिहार की बधाई और शुभकामनाएं दी है। इस अवसर पर उन्होंने प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना की है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अक्षय तृतीया का दिन बहुत शुभ माना गया है। इस दिन जिस काम की शुरूआत होती है, उसकी पूर्णतः निश्चित मानी जाती है। शादी-ब्याह के लिए भी इस दिन मुहूर्त नहीं देखा जाता क्योंकि यह दिन अक्षय माना गया है। इस दौरान कई बाल-विवाह के मामले भी सामने आते है, जिससे समाज को मुक्त करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि हमारी कृषि परम्परा में भी यह दिन विशेष महत्व रखता है। अक्षय तृतीया से नई फसल के लिए तैयारी शुरू होती है। मिट्टी के गुड्डे-गुड़ियों की शादी की परम्परा से हमारे पुरखों ने इस त्यौहार को धरती से जोड़ा है, जिससे हम जीवन के आधार माटी को जीवंत मानकर उसका आदर सम्मान करें।
श्री बघेल ने कहा है कि पिछले दशकों में खेतों में रसायन और कीटनाशकों के अधिक उपयोग से धरती की उर्वराशक्ति नष्ट हो रही है। इससे हमारे अनाज विषैले होते जा रहे है, जिसका हमारे साथ-साथ पशुओं के स्वास्थ पर भी बुरा असर हो रहा है। उन्होंने कहा कि अब अपनी स्वस्थ परम्पराओं की ओर लौटने का समय है। अपनी माटी और धरती को अभी यदि नहीं बचाया गया तो बहुत देर हो जाएगी, इसलिए अक्ति के शुभ दिन से छत्तीसगढ़ में माटी पूजन अभियान की शुरूआत की जा रही है। इस अभियान में जैविक खाद, वर्मी कम्पोस्ट और गौमूत्र के उपयोग को बढ़ावा देने के साथ लोगों को रासायनिक खेती के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा उद्देश्य खेती-किसानी की लागत को कम कर खेती को अधिक फायदेमंद बनाना है। इस तरह छत्तीसगढ़ में सतत् और टिकाऊ खेती के विस्तार का एक नया अध्याय शुरू होगा। श्री बघेल ने माटी पूजन महाअभियान में सभी किसानो और छत्तीसगढ़िया भाई-बहनों के सक्रिय सहयोग का आह्वान किया है।
 

स्व. सुशांत अग्रवाल की स्मृति में अग्रसेन कॉलेज में उत्तर पुस्तिका जमा करने आने वाले परीक्षार्थियों को किया गया मठा वितरण

स्व. सुशांत अग्रवाल की स्मृति में अग्रसेन कॉलेज में उत्तर पुस्तिका जमा करने आने वाले परीक्षार्थियों को किया गया मठा वितरण

रायपुर, वीएनएस अग्रसेन महाविद्यालय पुरानी बस्ती रायपुर, ने स्व. सुशांत अग्रवाल की स्मृति में सोमवार को महाविद्यालय परिसर में उत्तर पुस्तिका जमा करने आने वाले परीक्षार्थियों, विद्यार्थियों और आगंतुकों के लिए मठा वितरण किया गया। गौरतलब है कि अग्रसेन महाविद्यालय ने किसी भी विषय की पढाई करने वाले नियमित और स्वाध्यायी विद्यार्थियों की मदद के लिए स्व. सुशांत अग्रवाल की स्मृति में बुक बैंक संचालित किया जा रहा है। सोमवार के कार्यक्रम में महाविद्यालय के एनएनएस स्वयंसेवकों ने सक्रिय भूमिका निभाई। साथ ही समस्त प्राध्यापकों ने भी इस आयोजन में अपना सहयोग दिया। इससे पहले कल स्व सुशांत अग्रवाल के जन्मदिन पर महाविद्यालय में संचालित बुक बैंक में उनके पिता रमेश अग्रवाल तथा महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ वी के अग्रवाल सहित अन्य पदाधिकारियों ने दिवंगत युवा का पुण्य स्मरण किया।
इस सम्बन्ध में महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ वी के अग्रवाल ने बताया कि इस बुक बैंक में इंजीनियरिंग, विज्ञान, वाणिज्य, कला, प्रबंधन सहित विभिन्न विषयों की अनेक उपयोगी पुस्तकें किसी भी विद्यार्थी की बहुत ही न्यूनतम शुल्क पर पूरे साल भर के लिए पढ़ने के लिए प्रदान की जाती हैं । यह योजना खास तौर पर उन निर्धन विद्यार्थियों के लिए शुरू की गई है, जो अधिक मूल्य के कारण अपने विषय की पुस्तकें खरीदने में समर्थ नहीं हो पाते । वर्तमान में इस सत्र से अग्रसेन महाविद्यालय के हर पाठ्यक्रम में प्रथम आने वाले छात्र को पूरे सत्र के लिए निःशुल्क पांच किताबें देने की योजना प्रस्तावित है । उन्होंने कहा कि आज जब आम तौर पर किताबें पढ़ने की रूचि कम होती जा रही है, ऐसे में किताबों के प्रति रुझान बढ़ाने का यह अच्छा प्रयास है । साथ ही युवा छात्रों को किताबें खरीदने के भारी भरकम खर्च से बचाने का भी यह एक उपक्रम है ।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ युलेन्द्र कुमार राजपूत ने सभी विद्यार्थियों ने आग्रह किया कि वे इस योजना का अधिक से अधिक संख्या में लाभ उठाकर अन्य छात्रों को भी इसके लिए उत्साहित करें । महाविद्यालय के एडमिनिस्ट्रेटर प्रो. अमित अग्रवाल ने कहा कि महाविद्यालय में सामाजिक कार्यों के आयोजन की परंपरा हमेशा से रही है।
 

पिकनिक मनाना मस्ती करना पड़ा महंगा, हुआ हादसा.....

पिकनिक मनाना मस्ती करना पड़ा महंगा, हुआ हादसा.....

कोरबा : क्या कोई गर्मी के सीजन में भी पिकनिक मनाता है, इसका जवाब नहीं में ही होगा। इसके बावजूद लोगों के अपने-अपने शौक होते हैं। इसी चक्कर में डेम के पास पिकनिक मनाने के दौरान मस्ती करना महंगा पड़ गया। बाघमारा डेम में एक किशोर के डूबने से आसपास के लोग सक्ते में आ गए। दूसरे दिन एसडीआरएफ को तलाश में लगाया गया है। अब तक खोज पूरी नहीं हो सकी है।

रजगामार पुलिस चौकी में इस घटना को लेकर सूचना दी गई है। चौकी प्रभारी एस के जोगी ने बताया कि यहां से कुछ ही दूरी पर डेम मौजूद है। सामान्य तौर पर ठंड के सीजन में यहां सैर सपाटा के लिए लोग पहुंचा करते हैं और बाकी सीजन में सन्नाटा पसरा रहता है। इसके बावजूद रविवार की शाम कोरबा के डिंगापुर इलाके से चार किशोर यहां पहुंचे थे। जैसा कि मालूम चला उनका उद्देश्य पिकनिक का था। संबंधित लोग उपरोक्त हिस्से को पार कर रहे थे। इस दौरान तीन किशोर खतरनाक हिस्से से पार हो गए जबकि उनका चौथा साथी 17 वर्षीय अश्वनी टोप्पो पिता संजय टोप्पो फंसने के साथ गिर गया। इस घटनाक्रम के दौरान उसने बचाव के लिए आवाज लगाई लेकिन उसके सहयोगी कुछ नहीं कर सके। उन्होंने आसपास में मौजूद अन्य लोगों को इसकी जानकारी दी। इसके बाद पुलिस को अवगत कराया गया। फौरी तौर पर यथासंभव प्रयास किये गए लेकिन कोई नतीजे नहीं आ सके।

पुलिस ने बताया कि मौके पर पानी की गहराई बहुत ज्यादा है और इस स्थिति में गैर तकनीकी ढंग से डेम में उतरना बेहद जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए टेक्निकली टीम जरूरी है। एसडीआरएफ टीम को हमने सूचना दी थी जिसके बाद वह यहां पहुंची है। तकनीकी उपकरणों के साथ यहां पर बचाव कार्य शुरू किया गया है। जब तक अंतिम नतीजे नहीं आ जाते कुछ नहीं कहा जा सकता।

ग्रामीण बताते हैं कि माड़ा का पारिभाषिक शब्द उस स्थान से होता है जो रहवास के तौर पर उपयोग में आता है। ग्रामीण क्षेत्र में जानवरों की पहुंच वाली जगह के परिप्रेक्ष्य में इसे प्रयुक्त किया जाता है। लोगों ने सुन रखा है कि वर्षों पहले इस जगह पर बाघ आते थे और यहां पर उनका बसेरा हुआ करता था। इसलिए इसका नाम हो गया बाघमारा। समय और परिस्थितियों के साथ कई प्रकार के बदलाव हुए इसलिए काफी समय से बाघों को यहां पर नहीं देखा गया है। यह बात जरूर है कि हाथियों की मौजूदगी यहां तक होती रही है और घटनाएं भी हुई हैं। इसलिए लोगों को सतर्क किया गया है। इन सबके बावजूद बेजा दखल और अति उत्साह के कारण अप्रिय घटनाएं होती हैं।

 

प्रेमी जोड़े ने खाया जहर, हालत स्थिर....

प्रेमी जोड़े ने खाया जहर, हालत स्थिर....

कोरबा : रविवार को एक युवक ने अपनी महिला मित्र के साथ मंदिर में जहर खा लिया। दोनों को जमीन पर गिरते और मुंह से झाग निकलते देख स्थानीय लोगों ने पुलिस को सूचना दी। इसके बाद दोनों को डायल-112 से जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। होश में आने के बाद युवक ने बताया कि लड़की के घर वाले शादी के लिए तैयार नहीं थे। इसके चलते ऐसा कदम उठाया है।

जानकारी के मुताबिक, रविवार सुबह दर्री इलाके में रहने वाला रोशन अपनी 17 साल की गर्लफ्रेंड के साथ उरगा स्थित मड़वारानी मंदिर पहुंचा। वहां पर दोनों ने देवी के दर्शन किए और फिर मंदिर परिसर में ही हाथ में ली जहर की पुडिय़ा खोलकर मुंह में डाल ली। इसके बाद दोनों बेसुध होकर मंदिर परिसर में ही गिर पड़े।

यह देख लोगों ने पुलिस को सूचना दी दोनों को पुलिस ने अस्पताल में भर्ती कराया। इसके बाद उनकी पहचान कर परिजनों को सूचना दी। रोशन ने बताया कि वह ड्राइवरी का काम करता है। इसके चलते उसका अनापुरी गांव में आना-जाना था। वहां रहने वाली 17 साल की लड़की से उसे प्यार हो गया। दोनों ने यह बातें अपने घर में बताईं, लेकिन लड़की नाबालिग थी और उसके घर वाले कहीं और शादी करना चाहते थे। रोशन ने बताया कि दोनों सुबह ऑटो से मंदिर पहुंचे थे।

वहां दोनों ने जान देने की कोशिश की, लेकिन बच गए। अब पुलिस उसके खिलाफ केस दर्ज करेगी। लड़की नाबालिग है। हम शादी करना चाहते हैं। अब आगे क्या होगा, पता नहीं। फिलहाल दोनों अस्पताल में भर्ती हैं और उनकी हालत स्थिर बनी हुई है। वहीं इस संबंध में लड़की के घर वाले बात करने को तैयार नहीं हैं।

 

15 साल तक भाजपा सरकार इन्ही नियमो पर धरना प्रदर्शन की अनुमति देती थी जो वर्तमान में क्यों नही : सुशील

15 साल तक भाजपा सरकार इन्ही नियमो पर धरना प्रदर्शन की अनुमति देती थी जो वर्तमान में क्यों नही : सुशील

रायपुर : कांग्रेस संचार प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि बृजमोहन झूठ और भ्रम फैलाने की राजनीति कर रहे हैं। कांग्रेस सरकार ने धरना, प्रदर्शन, आंदोलन, सार्वजनिक आयोजन के संबंध में जो निर्देश जारी किये है वह नये नहीं है इस प्रदेश में पहले से लागू है। पिछले कुछ दशकों से लागू है। पूर्ववर्ती रमन सरकार के समय से लागू है।

आयोजनों के दौरान शांति और व्यवस्था बनाये रखने के लिये पूर्ववत बने नियमों के पालन की ही बात है इस निर्देश में है। जो नियम भारतीय जनता पार्टी के शासन काल में लागू थे जिस सरकार में बृजमोहन खुद मंत्री थे और जिसका 15 साल तक स्वयं भाजपा की रमन सरकार कड़ाई से पालन करवाती थी।उन्हीं नियमों के संबंध में जारी किये गये निर्देश अलोकतांत्रिक कैसे हो गये? कुछ दिन पहले जिस कानून के पालन के निर्देश भाजपा की उत्तरप्रदेश सरकार अपने राज्य में करती है वही कानून उत्तर प्रदेश में लोकतांत्रिक है और छत्तीसगढ़ में गैर प्रजातांत्रिक हो गया।


कांग्रेस संचार प्रमुख शुक्ला ने कहा कि धरना, प्रदर्शन के लिये अनुमति देने शर्तें लगाने का अधिकार पुलिस को भाजपा की रमन सरकार ने दिया था। पूर्ववर्ती रमन सरकार ने बनाये गये छत्तीसगढ़ पुलिस अधिनियम 2007 के धारा 34 में सभाओं, जुलूस और परिसरों के विनियमन के तहत पुलिस को यह कानून व्यवस्था के लिये धरना प्रदर्शन, आंदोलन, आयोजन की अनुमति के लिये यह अधिकार दिया गया है कि वह शर्तों के साथ अनुमति नियम भी भाजपा ने बनाया 15 साल पालन भी किया और अब विरोध भी कर रहे यह है भाजपा का दोहरा चरित्र।


कांग्रेस संचार प्रमुख शुक्ला ने कहा कि भाजपा जिस नियमों के पालन के जारी निर्देश पर सवाल खड़ा कर आंदोलन की बातें कर जनता में भ्रम फैला रही है, वैसे ही उन नियमों को खुद रमन सरकार के द्वारा पालन करवाया जाता था। राजनैतिक, सामाजिक, कर्मचारी वर्ग के द्वारा धरना प्रदर्शन के लिये जो अनुमति दी गयी है उसको उन्हीं नियमों शर्तों के साथ दी गयी है जो 22 अप्रैल को हमारी सरकार ने जारी निर्देश में है। इसी प्रकार भाजपा की उत्तर प्रदेश सरकार के तरफ से सभी पुलिस अधीक्षक और जिलाधीशों को निर्देश दिया है जिसमें उन्होंने धरना प्रदर्शन के लिये 9 बिंदु जारी कर उनका पालन सुनिश्चित करवाने को कहा गया है। साथ ही वहां पर भी अनुमति के पूर्व शपथ पत्र और सुप्रीम कोर्ट के आदेश और उनका पालन नहीं करने पर माननीय न्यायालय की अवमानना जैसे शब्दों का भी उल्लेख है।


ऐसा ही सर्कुलर दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने 28 मार्च 2012 को जारी किया गया जिसे 19 जनवरी 20 से फिर यथावत रखा गया है जिसमें भी धरना प्रदर्शन, आंदोलन के आयोजन के लिये अनुमति का प्रावधान है तथा जिसमें अनुमति देने के पूर्व 21 बिंदुओं का अंग्रेजी में शपथ पत्र भरवाया जाता है।दिल्ली पुलिस तो भाजपा की केंद्र सरकार के अधीन है। जो नियम यूपी में लागू है, जो नियम दिल्ली में लागू है, जो नियम गुजरात में लागू है, लगभग देशभर में लागू है उसी नियम के लिये छत्तीसगढ़ में जारी निर्देश पर भाजपाई बेशर्मीपूर्वक आंदोलन की बात कर रहे हैं।
 

CG NEWS : नक्सलियों ने ग्राम गुड़से के कोटवार की हत्या कर दी...

CG NEWS : नक्सलियों ने ग्राम गुड़से के कोटवार की हत्या कर दी...

दंतेवाड़ा : जिले के थाना कटेकल्याण से 12 किलोमीटर दूरी पर स्थित ग्राम गुड़से में नक्सलियों ने बीती रात एक ग्रामीण लखमा मरकाम की धारदार हथियार से हमला कर हत्या कर दी है। मृतक लखमा मरकाम गुड़से गांव का कोटवार था, इसकी जानकारी ग्रामीणों ने पुलिस को दी, पुलिस की टीम मौके के लिए रवाना कर दी गई है, वहीं यह भी जानकारी मिल रही है कि नक्सलियों ने चारो तरफ एंबुश लगा रखा है, जिसके कारण फोर्स पैदल निकली है।


दंतेवाड़ा एसपी राजेन्द्र जयसवाल बताया कि ग्राम गुड़से में हत्या का मामला सामने आया है, पुलिस के द्वारा मामला दर्ज कर अग्रीम कार्यवाही की जा रही है।
 

जरूरी सेवाओं के लिए दफ्तरों के चक्कर काटने से मिलेगी मुक्ति : विधायक अरुण वोरा

जरूरी सेवाओं के लिए दफ्तरों के चक्कर काटने से मिलेगी मुक्ति : विधायक अरुण वोरा

दुर्ग : मुख्यमंत्री मितान योजना का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्चुअल शुभारंभ किया और इसी के साथ ही आज से यह योजना प्रारंभ हो गई है। योजना के तहत नागरिकों को उनके घर पर मितान के माध्यम से निर्धारित समय सीमा में पूर्ण पारदशिर्ता के साथ सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरुआत की गई है।

अब शहर के नागरिक टोल फ्री नंबर 14545 व पोर्टल का उपयोग कर शासकीय सेवाओं से संबंधित प्रक्रिया तथा आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी प्राप्त कर घर पहुंच सेवा का लाभ उठा सकेंगे।


इस योजना से शासकीय सेवाओं का सहज ही लाभ आम नागरिक अपने निवास पर मितान के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे। कॉल सेंटर/टोल फ्री व पोर्टल का उपयोग कर जरूरी सेवा जैसे जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र सुधार, मृत्यु प्रमाण पत्र सुधार, विवाह प्रमाण पत्र सुधार, दुकान एवं स्थापना पंजीयन/गुमास्ता लाइसेंस, मूल निवासी प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जन जाति प्रमाण पत्र, पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, नकल भूमि दस्तावेज व भूमि जानकारी जैसे सेवा घर बैठे ही प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना से शासकीय कार्यालयों में दबाव कम होगा तथा नागरिकों को निर्धारित समय में सेवाओं का लाभ प्राप्त होगा, समय की भी बचत होगी, आने जाने वाले खर्चों से भी मुक्ति मिलेगी, अनावश्यक दफ्तरों के चक्कर काटने से निजात मिलेगा।


शासकीय कमर्चारियों तथा प्राइवेट कमर्चारियों को भी अपने कार्य आदि से अवकाश लेने की आवश्यकता नहीं होगी वह इस माध्यम से योजना का लाभ ले सकेंगे। दिव्यांग या कार्यालय आने में अक्षम व्यक्तियों के लिए भी यह योजना बेहद लाभकारी है। पोर्टल एवं कॉल सेंटर पर संपर्क करने पर दस्तावेज की विभागीय प्रक्रिया पूर्ण करने के उपरांत मितान नागरिक को उनके घर पर प्रमाण पत्र देने जाएंगे। नगर पालिक निगम दुर्ग और भिलाई क्षेत्र से कोई भी निवासी मुख्यमंत्री मितान योजना अंतर्गत प्रदान की जाने वाली सेवा का लाभ उठा सकता है।

दुर्ग और भिलाई निगम में प्रारंभिक तौर पर तीन मितान का चयन इस योजना से लाभ दिलाने के लिए किया गया है। विधायक श्री अरुण वोरा ने इस योजना को जन हितैषी बताया उन्होंने आगे कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि आम नागरिकों को मुलभूत सुविधा उनके घर पर ही प्राप्त होगी।


इस योजना से नागरिकों को सहूलियत मिलेगी। दुर्ग महापौर धीरज बाकलीवाल ने कहा कि इस योजना से अनावश्यक दफ्तरों के चक्कर काटने से नागरिकों को राहत मिलेगी। साथ ही नागरिकों को घर पर ही सेवा का लाभ प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री मितान योजना के शुभारंभ के अवसर पर सभी संबंधित जनप्रतिनिधि, आयुक्त हरेश मंडावी और अन्य अधिकारीगणों ने अपनी वर्चुअल उपस्थिति दर्ज कराई।
 

BIG BREAKING : सीएम भूपेश बघेल ने सरकारी कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफ़ा, सीएम ने इतने प्रतिशत DA बढ़ाने की घोषणा की

BIG BREAKING : सीएम भूपेश बघेल ने सरकारी कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफ़ा, सीएम ने इतने प्रतिशत DA बढ़ाने की घोषणा की

रायपुरमुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज श्रम दिवस के अवसर पर शासकीय कर्मचारियों को 5 प्रतिशत महंगाई भत्ता का तोहफा दिया है। उन्होंने कर्मचारियों के हित में लिए गए इस फैसले की जानकारी ट्वीट कर दी है। शासकीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की यह दर एक मई से ही लागू होगी। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में राज्य के कर्मचारियों को 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता प्राप्त हो रहा है, जो अब बढ़कर 22 प्रतिशत हो जाएगा।

रिश्ते हुए शर्मसार , ससुर ने बनाया सगी बहु को अपनी हवस का शिकार....

रिश्ते हुए शर्मसार , ससुर ने बनाया सगी बहु को अपनी हवस का शिकार....

बिलासपुर : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले से दुष्कर्म का एक मामला सामने आया है। यहाँ सीपत क्षेत्र में रहने वाली 27 वर्षीय महिला ने दुष्कर्म की शिकायत की है। पीड़ित ने बताया कि उसका ससुर एक साल से दुष्कर्म कर रहा है। उसने इसकी जानकारी अपने पति को दी। इस पर पति ने अपने पिता का पक्ष लेते हुए कहा-जो हो रहा है होने दो। साथ ही कहा कि विरोध करने पर पत्नी और बच्चे को परेशानी होगी। महिला ने परेशान होकर इसकी शिकायत सीपत थाने में की है।

इस पर पुलिस ने जुर्म दर्ज कर आरोपित ससुर और पति को गिरफ्तार कर लिया है। बाकी सीपत क्षेत्र में रहने वाली 27 वर्षीय महिला का छह साल पहले विवाह हुआ था। उनका तीन साल का एक बच्चा भी है। महिला ने अपनी शिकायत में बताया कि एक साल पहले उसके ससुर ने उसके साथ जबरदस्ती की। महिला ने इसका विरोध किया तो उसने घर से निकाल देने की धमकी देकर दुष्कर्म किया। इसके बाद वह आए दिन महिला से दुष्कर्म करता था। महिला ने इसकी जानकारी अपने पति को दी। इस पर पति ने अपने पिता का पक्ष लेते हुए महिला को चुप रहने के लिए कहा।

पिता का सहयोग नहीं करने पर पत्नी और बच्चे के परेशान होने की बात कही। इसके बाद महिला सब कुछ सह रही थी। बीते दिनों महिला ने ससुर का विरोध किया तो उसे घर से निकाल दिया गया। महिला मायके में जाकर रहने लगी। बाद में उसने सीपत थाना पहुंचकर घटना की जानकारी दी। पूछताछ के बाद पुलिस ने ससुर और उसके पति के खिलाफ जुर्म दर्ज कर लिया है। पुलिस ने आरोपित ससुर और पति को गिरफ्तार कर लिया है।

 

छत्तीसगढ़ का ‘‘बोरे-बासी’’, ट्विटर पर नंबर-1 पर करता रहा है ट्रेंड

छत्तीसगढ़ का ‘‘बोरे-बासी’’, ट्विटर पर नंबर-1 पर करता रहा है ट्रेंड

रायपुर : सोशल मीडिया ट्विटर पर छत्तीसगढ़ का #borebaasi नंबर-1 पर ट्रेंड कर रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ियों से मजदूर दिवस पर बोरे-बासी खाकर अपनी छत्तीसगढ़िया संस्कृति और श्रमिकों को सम्मान देने की अपील पर देश-विदेश में बसे छत्तीसगढ़वासियों ने बोरे-बासी खाकर अपनी फोटो-वीडियो रोचक कैप्शन के साथ सोशल मीडिया पर हैश टैग #borebaasi के साथ शेयर की जा रही है।

बोरे-बासी छत्तीसगढ़ का पारंपरिक भोजन है, पोषक तत्वों से भरपूर इस व्यंजन का छत्तीसगढ़ में किसान, मजदूर, अमीर-गरीब सहित सभी लोग, हमेशा से सभी बड़े चाव से खाते हैं। आज मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की अपील पर कोने-कोने में बसे छत्तीसगढ़वासियों ने बोरे-बासी खाकर अपनी गौरवशाली परंपरा के प्रति सम्मान प्रकट करते हुए एकजुटता का प्रदर्शन किया है।

बोरे-बासी छत्तीसगढ़ का ऐसा भोजन है जो बचे हुए चावल को पानी में भिगोकर रात भर रख कर बनाया जाता है। फिर सुबह उसमें हल्का नमक डालकर, भाजी, टमाटर की चटनी, अचार, कच्चे प्याज और बिजौरी के साथ खाया जाता है। छत्तीसगढ़ के लोग प्रायः सुबह बासी का ही नाश्ता करते हैं। बोरे बासी खाने से न सिर्फ गर्मी और लू से राहत मिलती है, बल्कि बीपी कंट्रोल रहता है डि-हाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है।


 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज श्रम दिवस पर श्रमिकों के साथ बैठकर बोरे बासी खाया, कहा - छत्तीसगढ़ी बोरे-बासी की प्रसिद्धि गर्व का विषय

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज श्रम दिवस पर श्रमिकों के साथ बैठकर बोरे बासी खाया, कहा - छत्तीसगढ़ी बोरे-बासी की प्रसिद्धि गर्व का विषय

रायपुर | मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस के अवसर पर आज यहां बीटीआई मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय श्रमिक सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने आज के श्रम दिवस को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि उन्होंने छत्तीसगढ़ के लोगो से बोरे बासी खाने का आह्वान किया था और लोगों ने उनके आह्वान का समर्थन करते हुए इसे विदेशों तक पहुंचा दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग लगातार बोरे बासी के बारे में जानकारी जुटा रहे थे और आज अधिकांश लोगों ने बोरे बासी खाया भी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक छत्तीसगढ़ी व्यंजन की इस तरह की प्रसिद्धि से गर्व महसूस कर रहे हैं।

इससे पहले मुख्यमंत्री श्री बघेल ने श्रम विभाग की अलग अलग योजनाओं के हितग्राहियों से मुलाकात की एवं उन्हें सामग्री वितरित की। इस दौरान मुख्यमंत्री श्रमिकों के बच्चों के साथ खेलते हुए भी नजर आए, एक बच्ची को मुख्यमंत्री ने गोद में उठाकर प्यार किया तो वहीं एक अन्य बच्ची को उन्होंने अपने हथेली पर खड़ा कर उसे दुलार दिया। इस अवसर पर श्रम विभाग की योजनाओं की जानकारी देने वाली पत्रिका का विमोचन मुख्यमंत्री एवं उपस्थित अतिथियों द्वारा किया गया।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने मंच से संबोधित करते हुए प्रदेश के सभी श्रमवीरों को श्रम दिवस की बधाई देते हुए नई घोषणाएं भी कीं। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बुजुर्ग मजदूरों के लिए श्रमिक सियान सहायता योजना में एकमुश्त 10 हजार रूपए की सहायता राशि देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने महिला स्वावलंबियों को आगे बढ़ाने के लिए ई रिक्शा में अब 50 हजार की जगह 1 लाख रूपए का अनुदान देने की घोषणा ने की है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने ये नोनी सशक्तीकरण योजना में 18 वर्ष की आयु सीमा में 3 वर्ष की वृद्धि करते हुए अब योजना का लाभ 21 वर्ष तक की बालिकाओं को देने की घोषणा की है।मुख्यमंत्री श्री बघेल ने एक मई को शुरू की गयी मितान योजना के बारे में भी घोषणा की है कि दूसरे चरण में ये योजना ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू की जाएगी।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रम मंत्री डॉ शिव कुमार डहरिया ने कहा कि श्रमिकों के बिना निर्माण कार्य संभव नहीं है। उन्होंने श्रमिकों को राज्य के विकास का आधार स्तंभ बताया। छत्तीसगढ़ भवन संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के अध्यक्ष श्री सन्नी अग्रवाल ने कहा कि श्रमिकों के हितों के लिए आर्थिक विकास हो सके इसके लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा श्रमिकों के जीवन पर्यन्त तक की महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित की जा रही हैं। श्रम कल्याण मंडल के अध्यक्ष श्री सफी अहमद ने कहा की मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य सरकार की आर्थिक नीति बेरोजगारी दूर करने और लोगों को रोजगार दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है जिससे राज्य में गरीबों, मजदूरों और किसानों का विश्वास सरकार के प्रति बढा है।कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने नोनी सशक्तिकरण योजना ,ननिहाल छात्रवृत्ति योजना ,मेधावी छात्रवृत्ति योजना, भगिनी प्रसूति सहायता योजना, मुख्यमंत्री ई-रिक्शा योजना सहित अन्य योजनाओं के हितग्राहियों को चेक भी वितरण किया।

इस अवसर पर उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा, विधायक एवं संसदीय सचिव श्री रेख चंद जैन, विधायक एवं संसदीय सचिव श्री विकास उपाध्याय, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री कुलदीप जुनेजा, छत्तीसगढ़ राज्य खाद्य आपूर्ति निगम के अध्यक्ष श्री रामगोपाल अग्रवाल,छत्तीसगढ़ राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री गिरीश देवांगन ,महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ किरणमयी नायक, विधायक श्री बृहस्पत सिंह, विधायक श्रीमती अनीता योगेंद्र शर्मा , जनप्रतिनिधि गण, विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में राज्य के विभिन्न जिलों से आए श्रमिक उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज श्रम दिवस पर श्रमिकों के साथ बैठकर बोरे बासी खाया।

 

मंत्रीगण, विधायकगण, निगम मंडल,आयोग के पदाधिकारियो ने श्रम दिवस के अवसर पर एक साथ बोरे बासी खाया।