छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
 बिलासपुर में एक हॉस्पिटल सील, विदेश से लौटे चिकित्सक के पुत्र ने बरती लापरवाही, बिना आईसोलेशन में जांच कराए माता-पिता से मिलने पहुंचा घर

बिलासपुर में एक हॉस्पिटल सील, विदेश से लौटे चिकित्सक के पुत्र ने बरती लापरवाही, बिना आईसोलेशन में जांच कराए माता-पिता से मिलने पहुंचा घर

रायपुर। बिलासपुर में पुलिस और प्रशासन कोरोना वायरस के संक्रमित को रोकने के लिए अलर्ट मोड में नजर आ रहा है। विदेश से लौटाने के बाद आइसोलेशन में रहने के बजाए परिजनों से मिलने व मरीजों के उपचार करते पाये जाने के आरोप में बुधिया हॉस्पिटल के संचालक के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए। उनके हॉस्टिल को 20 अप्रैल तक सील कर दिया गया है। हॉस्पिटल के संचालक का बेटा अमेरिका से लौटा है।
 
बता दे कि बेटे के उपचार के दौरान कोरोना संक्रमण के लक्षण नहीं मिले लेकिन सतर्कता बरतते हुए विभाग ने विदेश से लौटे डॉक्टर के पुत्र को आइसोलेशन में रहने के निर्देश दिए थे। बावजूद इसके आइसोलेशन में न रहकर अपने परिजनों से मिलने पहुंचा। डॉक्टर पिता मरीजों का उपचार में लगे रहे। शिकायत पर स्वास्थ विभाग ने सख्त रवैय्या अपनाते हुए बुधिया हॉस्पिटल को 20 अप्रैल तक के लिए सील कर दिया है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर बिलासपुर स्टेशन में फंसे झारखंड के 139 मजदूरों को उनके प्रांतों के लिए सकुशल किया गया रवाना

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर बिलासपुर स्टेशन में फंसे झारखंड के 139 मजदूरों को उनके प्रांतों के लिए सकुशल किया गया रवाना

बिलासपुर। केरल से झारखंड जाने के लिए निकले मजदूर कल रात बिलासपुर स्टेशन पर आकर फंस गये क्योंकि आगे जाने के लिए कोई ट्रेन या बस थी। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को मिली। मुख्यमंत्री ने मानवीय संवेदना की पहल करते हुए जिला प्रशासन को निर्देश दिया कि उनको भोजन व चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराते हुए सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाये। मुख्य मंत्री के निर्देश पर आज इन मजदूरों को बसों की व्यवस्था कर उनके घरों के लिए रवाना कर दिया गया है। स्टेशन पर असम, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा के मजदूर भी फंसे हुए थे उन्हें भी गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है। 

एर्नाकुलम-बिलासपुर एक्सप्रेस से केरल में मजदूरी करने वाले 237 यात्री मजदूर बिलासपुर स्टेशन पर कल रात पहुंचे। आगे जाने के लिए उनकी व्यवस्था नहीं थी। सोशल मीडिया के जरिये मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के ध्यान में यह बात लाई गई। उन्होंने तत्काल जिला प्रशासन को इस सम्बन्ध में निर्देश दिया। उनके निर्देश पर यात्रियों से प्रशासन के अधिकारियों ने सम्पर्क किया। स्टेशन पर ही उनके भोजन और रुकने की व्यवस्था की गई और आवश्यकता अनुसार चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई गई। आज झारखंड के यात्रियों को सकुशल बसों में बिठाकर छत्तीसगढ़ की सीमावर्ती जिला बलरामपुर भेजा गया। यहां से झारखंड प्रशासन के अधिकारी उन्हें उनके गंतव्य तक पहुंचायेंगे। बसों में बैठने के बाद इन मजदूरों के चेहरे में राहत व प्रसन्नता दिखाई दी। यात्रियों ने इस व्यवस्था के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार माना और उन्हें धन्यवाद दिया। 

झारखंड के सिमरेगा के संदीप बड़ाईक, थॉमस मिंज, कुल्लू, गढ़वा जिले के हेमन्त कुमार, दिनेश, पलामू जिले के खुर्शीद, तैहर अंसारी, मो. अंसारी, मुश्ताक अंसारी आदि  के चेहरे पर बस पर बैठते ही संतोष का भाव था कि वे अब अपने घर तक सकुशल पहुंच जायेंगे। उन्होंने बताया कि उनके घर वाले बहुत परेशान हैं। कई लोगों की माता-बहनों का रो-रोकर बुरा हाल है। उन्होंने अपने परिजनों को सूचना दे ही है कि वे बिलासपुर से छत्तीसगढ़ शासन की व्यवस्था से अपने घरों के लिए रवाना हो गये हैं। इन यात्रियों को रास्ते के लिए भी भोजन का पैकेट दिया गया है।
 
इसी ट्रेन से बिलासपुर पहुंचे केरल से ही आये ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम, बिहार के यात्रियों को भी उनके गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जा रही है। अभी उन्हें रैन बसेरों में ठहराया गया है, जहां उनके रहने, खाने और चिकित्सा की पूरी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। 
कलेक्टर डॉ. संजय अलंग व पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल के मार्गदर्शन में इन मजदूरों के लिए सारी व्यवस्था की गई और उन्हें गंतव्य के लिए रवाना किया गया।
वैगन रिपेयरिंग शॉप में खूनी हादसा, मजदूर की मौत, जाने आखिर क्या हुआ

वैगन रिपेयरिंग शॉप में खूनी हादसा, मजदूर की मौत, जाने आखिर क्या हुआ

कोरबा। एनटीपीसी के वैगन रिपेयरिंग शॉप में खूनी हादसा हुआ। इसमें एक मजदूर की मौत हो गई। पुलिस ने प्रारंभिक जांच के आधार पर बताया कि घटना सोमवार सुबह लगभग 11.30 बजे की बताई जा रही है। रामेश्वर प्रसाद राठौर नाम का ठेका श्रमिक मेरी गो राउंड वैगन रिपेरिंग शॉप में काम कर रहा था। इस बीच हादसे का शिकार हो गया। उसके सिर व पीठ में गंभीर चोटें आई। उसने मौके पर ही दम तोड़ दिया। रामेश्वर के शव को एनटीपीसी के विभागीय अस्पताल पहुंचाया गया। घटना की सूचना दर्री थाने को दी गई। पुलिस ने मर्ग कायम किया है। घटना कैसे हुई यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। लेकिन बताया जाता है कि रिपेरिंग शॉप में कार्य के दौरान मालगाड़ी का हाइड्रोलिक गेट खुल गया। मजदूर इसकी चपेट में आ गया। सिर, सीने और पीठ में चोट लगने से मौत हुई है। मृतक जांजगीर चांपा जिले के सारागांव का मूल निवासी था। एनटीपीसी के अधीन कार्यरत ठेका कंपनी टीएंडएम सर्विस पाइवेट लिमिटेड में काम करता था। दुर्घटना का कारण ठेका कंपनी की लापरवाही को बताई जा रहा है। कहा जाता है कि कंपनी बिना सुरक्षा उपकरण दिए रामेश्वर से वैगन रिपेरिंग शॉप में काम करा रही थी। एनटीपीसी में ठेका श्रमिक की मौत को कलेक्टर ने गंभीरता से लिया है। औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग को जांच करने के लिए कहा है। स्वास्थ्य एवं सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि कंपनी ने सुरक्षा के मापदंड का पालन नहीं किया है। इसे दुर्घटना का प्रारंभिक कारण माना जा रहा है।
विदेश से छत्तीसगढ़ लौटे 340 लोग, 313 लोगों को किया गया क्वारनटाइन, 27 अभी भी लापता

विदेश से छत्तीसगढ़ लौटे 340 लोग, 313 लोगों को किया गया क्वारनटाइन, 27 अभी भी लापता

रायपुर। कोरोना वायरस (कोविड 19) से नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए केंद्र और राज्य की सरकारें हर संभव प्रयास कर रही है। इसी बिच खबर मिल रही है विदेश से छत्तीसगढ़ लौटे लोगों की पहचान कर प्रशासन उन्हें ढूंढ रही है और एहतियात उनकी जांच कर रही है। जिससे वायरस का संक्रमण आगे बढ़ न सके। पिछले 13 दिनों विदेश से 340 लोग छत्तीसगढ़ पहुंचे है। प्रशासन ने इन सब में कुल 313 लोगों को खोज निकाला है और सभी को क्वारनटाइन किया गया है।

जानिए पूरी खबर-
आपको बता दें अब तक 27 लोगों को खोजा नहीं जा सका है। जिन्हें खोजने के लिए प्रशासन ने जनता से मदद मांगी है। यदि कही भी विदेश से लौटे लोगों की जानकारी मिले, तो टोल फ्री नम्बर 104 पर शिकायत कर सकते हैं। वहीं केवल बिलासपुर में ही विदेश से लौटे 10 संदेही को प्रशासन की गिरफ्त से दूर है। बताया जा रहा है विदेश यात्रा से लौटने के बाद वे सभी गायब हो गए है। जिले में अब तक 173 लोग विदेश से लौटे है। जिनमें से 163 की जांच हुई है। दस लोगों का पता लगाया जा रहा है। शासन ने जिलाधिकारी को सूचना दी थी लेकिन अभी तक उनका पता नहीं चल सका है। बता दें कि अभी तक छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना वायरस से एक ही मरीज मिला है।जिसे एम्स अस्पताल में होम आइसोलेशन में रखा गया है। जिसकी स्थिति अभी स्थिर बताई जा रही है।
 राजधानी की सड़को पर बेवजह घूमते लोगो को पुलिस ने किया गिरफ्तार , जाने पूरी खबर

राजधानी की सड़को पर बेवजह घूमते लोगो को पुलिस ने किया गिरफ्तार , जाने पूरी खबर

रायपुर। कोरोना वायरस (कोविड 19) से नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए केंद्र और राज्य की सरकारें हर संभव प्रयास कर रही है। रविवार को एक दिनी कर्फ्यू के पूरी तरह सफल होने के बाद अब इसे 31 मार्च तक राज्य में लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान राजधानी की सड़कों पर बेवजह घूम रहे लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 

पढ़िए पूरी खबर-
बता दे की सोमवार को लोगों ने इसे गंभीरता ने नहीं लिया, अपने-अपने काम पर जाते नजर आए। हालांकि आम दिनों के मुकाबले भीड़ कम थी। शहर में टिकरापारा, संतोषी नगर, सेजबहार, पुरानी बस्ती इलाकों से होता हुआ लोगों का समूह शहर की तरफ बढ़ रहा था। कोतवाली पुलिस की टीम कालीबाड़ी चौक पर भीड़ को शहर में जाने से रोकने के लिए पहुंची। इससे पहले कर्फ्यू के दौरान बेवजह शहर में घूमने निकले बाइक सवार तीन युवकों के खिलाफ पुलिस ने रविवार दोपहर आदेश के उल्लंघन का केस दर्ज कर लिया है।  उन्हें बैरनबाजार के पास पुलिस ने रोका तो बहस करने लगे। भागने की कोशिश भी की, इसमें एक युवक को चोट आई है। दो युवक भाग निकले। पुलिस उनकी तलाश कर रही है। कुंदरापारा का दिनेश तांड़ी घर से घूमने निकला था। पुलिस ने रोका तो उसने बच्ची के अस्पताल में होने का बहाना किया। मगर यह बात झूठ निकली। अब आरोपी को जेल भेज दिया गया है। प्रशासन की सख्ती और बढ़ने के आसार हैं। 

पीसीआर वैन को सड़क पर खड़ा कर रोका रास्ता-
पुलिस ने अपनी पीसीआर वैन को सड़क के बीच में खड़ा करके रास्ता रोक दिया, सभी से यू टर्न लेकर वापस जाने को कहा गया। आगे मेरा घर है, दुकान है, ऑफिस है, अस्पताल जाना है, जैसी बातें कहकर लोग आगे जाने की मिन्नतें करते रहे। अति आवश्यक होने पर ही पुलिस ने कुछ को जाने दिया बाकी लोगों को घर भेज दिया गया।
शहर बंद के दौरान मीडिया कर्मियों को हो रही दिक्कत को देखते हुए आयुक्त जनसंपर्क ने प्रिंट-इलेक्ट्रानिक मीडिया के निरंतर संचालन के लिए प्रदेश के समस्त कलेक्टर, एसपी को लिखा पत्र

शहर बंद के दौरान मीडिया कर्मियों को हो रही दिक्कत को देखते हुए आयुक्त जनसंपर्क ने प्रिंट-इलेक्ट्रानिक मीडिया के निरंतर संचालन के लिए प्रदेश के समस्त कलेक्टर, एसपी को लिखा पत्र

रायपुर, कोरोना वायरस के प्रकोप के लिए जहां राज्य सरकार हर संभव कोशिश कर रही है तो वहीं ऐसी विकट स्थिति में भी मीडिया अपने कर्तव्यों का सही ढंग से पालन कर रही है। वर्तमान स्थिति में मीडिया कर्मियों को होने वाली असुविधा को देखते हुए अब आयुक्त जनसंपर्क तारण प्रकाश सिन्हा ने प्रदेश के समस्त कलेक्टर, पुलिस अधीक्षकों को एक पत्र जारी कर मीडिया कर्मियों को उनके दायित्व निर्वहन के दौरान कोई परेशानी न हो, इसके लिए पत्र जारी कर मीडिया कर्मियों को कफ्र्यू में छूट देने का अनुरोध किया है।
छत्तीसगढ़ शासन कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठा रहा है। कोरोना वायरस के बचाव के बारे में लोगों को समुचित जानकारी देने में समाचार पत्र, टीवी चैनल, समाचार एजेंसियां, मल्टीसिस्टम ऑपरेटर, केबल ऑपरेटर एवं एफएम रेडियो आफ सामुदायिक रेडिया स्टेशनों की महत्वपूर्ण भूमिका है। यह न केवल लोगों में जागरूकता पैदा करने और महत्वपूर्ण संदेश देने के लिए अपितु देश को नवीनतम स्थिति से अपडेट रखने के लिए भी आवश्यक है। इस समय झूठी और फेक खबरों से बचने की जरूरत है और सकारात्मक और प्रेरणा देने वाली खबरों को बढ़ावा देने की जरूरत है। यह सभी समाचार माध्यम इसे सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
इस महत्वपूर्ण समय में सूचना तंत्र के निर्बाध संचालन को सुनिश्चित करना आवश्यक है, इसके लिए समाचार पत्र प्रिंटिंग, वितरण, टीवी चैनल का संचालन और केबल आपरेटर के माध्यम से प्रसारण, एफएम रेडिया संचालन तथा समाचार एजेंसियां इन सेवाओं की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए अनुरोध किया जाता है। यदि जिले में कोई प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं तो कृपया उपरोक्त सेवाओं को इससे छूट प्रदान की जाए या ऐसी उपयुक्त व्यवस्था की जाए जिससे उन्हें कार्य करने में सुविधा हो।
 

पीडीएस वस्तुएं, धान की मिलिंग, डीजल-पेट्रोल, एलपीजी सहित कई सेवाओं को राज्य सरकार ने आवश्यक सेवा किया घोषित

पीडीएस वस्तुएं, धान की मिलिंग, डीजल-पेट्रोल, एलपीजी सहित कई सेवाओं को राज्य सरकार ने आवश्यक सेवा किया घोषित

रायपुर। कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के रोकथाम हेतु किए जा रहे उपायों के तहत छत्तीसगढ़ सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की वस्तुओं, धान की मिलिंग, डीजल-पेट्रोल, एलपीजी सहित कई सेवाओं को आवश्यक सेवा घोषित किया है।

खाद्य विभाग द्वारा आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के प्रावधानों के तहत जिन सेवाओं को आवश्यक सेवायें घोषित किया गया है। उनमें सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत प्रदाय की जाने वाली वस्तुओं एवं उनके उपार्जन एवं भण्डारण में आवश्यक सामग्रियों जैसे बारदाने, सल्फास, कीटनाशक, डनेज आदि के संचालन, भण्डारण और वितरण को इसमें शामिल किया गया है। इसी तरह राज्य सरकार ने खाद्यान्नों तथा सार्वजनिक वितरण प्रणाली में प्रदाय की जाने वाली वस्तुओं की लोडिंग-अनलोडिंग, विकेन्द्रीकृत उपार्जन योजना के तहत उपार्जित धान की मिलिंग एवं भण्डारण के लिए लोडिंग-अनलोडिंग एवं परिवहन, धान की मिलिंग करने वाली राईस मिलें, अधिसूचित पेट्रोल, डीजल, सी.एन.जी. पम्पों, प्रदाय इकाईयों द्वारा पेट्रोल, डीजल, सी.एन.जी. प्रदाय, एल.पी.जी. (घरेलु तथा व्यवसायिक) को इसमें शामिल किया गया है। इसके अतिरिक्त अन्य कोई सेवा जो संबंधित जिला कलेक्टर द्वारा आवश्यक घोषित किया जाएगा को इसमें शामिल किया गया है।
रायपुर शहर चारों दिशाओं से किया गया सील, शहर में प्रवेश और निकासी के सभी मार्ग बंद

रायपुर शहर चारों दिशाओं से किया गया सील, शहर में प्रवेश और निकासी के सभी मार्ग बंद

रायपुर। रायपुर में कोरोना का प्रकोप रोकने के लिए राजधानी पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद हो चुकी है। शहर के बार्डर को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। शहर में किसी को भी प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी जा रही है और न ही शहर से किसी को बाहर जाने दिया जा रहा है। 

राजधानी रायपुर की सीमा को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। रायपुर के टाटीबंध चौक, भनपुरी तिराहा, धरसींवा, जीरो प्वाइंट, तेलीबांधा चौराहा, माना बस्ती, टाटीबंध चौक, महादेवघाट,  अमलेश्वर चौक, रायपुरा चौक आदि को सील कर दिया गया है। इन मार्गों में किसी भी प्रकार से आवागमन को प्रतिबंधित कर दिया गया है। यहां तक की स्थानीय लोगों को भी आवाजाही की इजाजत नहीं दी जा रही है। इसी तरह बेवजह सड़कों पर घूम रहे लोगों पर भी पुलिस ने अब सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। शहर में आज कई चौराहों पर पुलिस की सख्ती देखने को मिली। पुलिस ने बाइकर्स पर भी सख्ती बरतते हुए सड़क पर घूम रहे लोगों को खदेड़ा गया। शहर में बेवजह दुकान खोलकर बैठे  दुकानदारों को भी समझाईश देकर दुकान  बंद कराया गया है। केवल राशन, अनाज भंडार, मिल्क पार्लर, दवाई दुकान, मेडिकल स्टोर्स, अस्पताल, नर्सिंग होम आदि को छूट दी गई है। 
कोरोना वायरस (कोविड-19) को कड़ी टक्कर दे रहे प्रदेश के सभी नगरीय निकाय

कोरोना वायरस (कोविड-19) को कड़ी टक्कर दे रहे प्रदेश के सभी नगरीय निकाय

रायपुरकोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से आज पूरा विश्व जूझ रहा है। इस वैश्विक महामारी में जहां चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य विभाग का अमला 24’7 जूझ रहा है वहीं दूसरी ओर संकट की इस घड़ी में छत्तीसगढ़ की जनता की सेवा में एक अदृश्य फौज भी कार्य कर रही है। जी हाँ, ये अदृश्य फौज है आपके नगरीय निकायों के उन सफाई मित्रों, स्वच्छता दीदियों, कर्मचारियों एवं अधिकारियों की को जो दिन-रात, आपके शहर, आपके कस्बे, आपके मोहल्ले को साफ करने, डिसिन्फेक्ट करने एवं आपको निर्बाध रूप से स्वच्छ पेयजल प्रदान करने में लगे हुए हैं।

प्रदेश में 9 हजार से अधिक स्वच्छता दीदियाँ, ऐसी परिस्थितियों में भी प्रतिदिन, प्रदेश के घर-घर से 16 लाख किलो कचरा उठा रही हैं। 15 हजार से अधिक सफाई मित्र भोर के साथ ही आपके आस पास के क्षेत्र को साफ करने एवं डिसिंफेक्ट करने हेतु लगातार कार्यरत हैं। ये योद्धा न केवल अपने कर्तव्यों को रोज की भाँति निभा रहे हैं, अपितु प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के आह्वान पर  दो से तीन पालियों में बिना रुके जनता की सेवा में जुटे हुए है।  

 

      ज्ञातव्य है कि आज पूरे विश्व में कोविड-19 से सबसे ज्यादा शहरी क्षेत्र प्रभावित हैं, ऐसी स्थिति में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशन पर प्रदेश के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने नागरिकों को बुनियादी सुविधा प्रदान करने कमर कस ली है। इसी कड़ी में विभाग द्वारा कोविड-19 कंट्रोल रूम का गठन किया गया है जहां प्रतिदिन प्रदेश के समस्त 166 नगरीय निकायों में प्रतिदिन किए जा रहे छिड़काव, साफ-सफाई, डिसिन्फेक्शन आदि के कार्यों की पल-पल की जानकारी एकत्रित की जा रही है। विभाग का टोल फ्री नम्बर निदान-1100 नागरिकों की शिकायतों हेतु सदैव उपलब्ध है तथा विगत दो दिनों में इस माध्यम से 20 हजार से अधिक शिकायतों का त्वरित निपटान भी नगरीय निकायों द्वारा किया गया है। कंट्रोल रूम के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि प्रदेश की जनता की समस्त शिकायतों का उसी दिन उचित समाधान किया जाए।

राज्य सरकार के नगरीय प्रशासन विभाग ने यह भी सुनिश्चित किया है कि नगरीय निकायों में किसी भी परिस्थिति में सफाई सामग्री, क्लोरीन, ब्लीचिंग पाउडर, सोडियम हाइपोक्लोराइड, फॉगिंग केमिकल, डिसिन्फेक्टंट की कमी न हो। इन सामग्रियों का पर्याप्त स्टॉक सभी निकायों में उपलब्ध है। आपात परिस्थिति हेतु विभाग ने इन सामग्रियों के सप्लाइअर्स से अग्रिम अनुबंध कर लिया है ताकि प्रदेश में कहीं भी इन सामग्रियों की कमी न हो।

 

इसके साथ ही विभाग द्वारा स्व-सहायता समूहों के माध्यम से युद्ध स्तर पर मास्क बनाने का कार्य किया जा रहा है। सभी सार्वजनिक, सामुदायिक शौचालयों में साफ-सफाई की व्यवस्था चाक-चैबंद है। इन सभी शौचालयों में निशुल्क हाथ धोने की व्यवस्था भी की गयी है। कोविड-19 से बचाव का सबसे कारगर तरीका समय-समय पर हाथ धोना है इसीलिए प्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों में निशुल्क सार्वजनिक हैंड-वाश स्पेस बनाई गयी हैं।  प्रदेश के नगरीय निकाय इस पूरे संकट में प्रदेश की जनता के साथ पूरी मुस्तैदी से खड़े हैं और नागरिकों को बुनियादी सुविधाएँ उपलब्ध करा रहे है।

राजधानी के कंकाली देवी मंदिर में इस चैत्र नवरात्रि में प्रवेश वर्जित एवं रामनवमी जंवारा विसर्जन प्रतिबंधित, पढ़ें क्या है पूरी खबर

राजधानी के कंकाली देवी मंदिर में इस चैत्र नवरात्रि में प्रवेश वर्जित एवं रामनवमी जंवारा विसर्जन प्रतिबंधित, पढ़ें क्या है पूरी खबर

रायपुर | देश पर चल रहे गंभीर समस्या कोरोना वायरस के महामारी से चलते शासन आदेशानुसार इस वर्ष श्री कंकाली देवी मंदिर में भी मनोकामना ज्योति कलश प्रज्ज्वलित नहीं की जा रही है |  जानकारी के अनुसार मंदिर को दर्शनार्थियों के लिए पूरी तरह बंद कर दिया गया है | मंदिर समिति ने बताया कि माता के दर्शन हेतु मंदिर समिति द्वारा सोशल मीडिया फेसबुक में माता का दर्शन प्रतिदिन कराया जायेगा | समिति द्वारा अपील की गई है कि दर्शनार्थी दर्शन हेतु कृपया पेज (श्री कंकाली मंदिर समिति) में जाकर दर्शन कर सकते है | 

कंकाली मंदिर समिति ने जानकारी दी कि रामनवमी में प्रतिवर्षानुसार निकलने वाले जंवारा विसर्जन एवं जवांरा दर्शन का कार्यक्रम कंकाली मंदिर में इस वर्ष पूर्णतः वर्जित किया गया है | साथ ही जंवारा समितियों से अनुरोध किया गया है कि वे इस वर्ष अपने अपने स्थान अथवा अपने मंदिर पर ही विसर्जन करें | 

पेंटर पिता ने दी बेटे की बर्थडे पार्टी हुआ गिरफ्तार, शासन के गाइडलाइन को नहीं मानना पड़ा भारी, जाने कहा की है ये खबर

पेंटर पिता ने दी बेटे की बर्थडे पार्टी हुआ गिरफ्तार, शासन के गाइडलाइन को नहीं मानना पड़ा भारी, जाने कहा की है ये खबर

बिलासपुर-रायपुर | बिलासपुर के रतनपुर क्षेत्र के ओछिनापारा में बेटे की जन्मदिन की पार्टी मनाना पेंटर को महंगा पड़ गया। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर न पार्टी तो बंद कराई और पकड़कर थाने ले आई। यही नही पुलिस ने उसके खिलाफ आपराधिक प्रकरण भी दर्ज कर लियसा है।  

बता दे कि कोरोना वायरस का संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए शासन—प्रशासन  पूर्ण रूप से एहतियात बरतने के निर्देश दे चुका है। केंद्र और राज्य शासन ने गाइडलाइन भी जारी किया है। गाइडलाइन के मुताबिक एक स्थान पर भीड़ एकत्रित करने, आयोजन और समारोह करने की मनाही है। सख्ती के बावजूद नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए रतनपुर के ओछिनापारा में सोमवार जन्मदिन पार्टी का आयोजन किया गया था। रात में पुलिस को पैट्रोलिंग पर निकले पुलिसकर्मियों को इसकी सूचना मिली। गांव के पेंटर रोशन भारद्वाज अपने दो वर्षीय बेटे का जन्मदिन की पार्टी मना रहा है। यहां तेज आवाज में डीजे बज रहा था और बड़ी संख्या में भीड़ जुटी हुई थी। पुलिस ने इस आयोजन को तत्काल बंद कराया और सभी लोगों को अपने-अपने घर जाने की सलाह दी गई। रोशन भारद्वाज को पुलिस पकड़कर थाने ले आई। उसके व डीजे संचालक के खिलाफ धारा 188, विश्व महामारी अधिनियम की धारा 269 व कोलाहल अधिनियम की धारा 15 के तहत कार्रवाई की गई है। 
रतनपुर थाना प्रभारी ने बताया कि जिले में धारा 144 लागू है। लेकिन गांव में पार्टी के दौरान दो सौ लोगों को एकत्रित किया गया था। यही नहीं डीजे की धुन पर पार्टी चल रही थी। जिसके कारण आपराधिक प्रकरण दर्ज किया गया है।
 
पहली बार छत्तीसगढ़ राज्य में भूपेश कैबिनेट की बैठक विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आज शाम को, जाने पूरी खबर

पहली बार छत्तीसगढ़ राज्य में भूपेश कैबिनेट की बैठक विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आज शाम को, जाने पूरी खबर

रायपुर |  कोरोना वायरस के चलते पहली बार छत्तीसगढ़ में राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होने जा रही है। आज शाम को होने वाली इस बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित सभी मंत्री अपने-अपने निवास से विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करते हुए निर्णय लेंगे। 

संभावना जतायी जा रही है कि इस बैठक में 26 मार्च को पुन: शुरू होने जा रहे विधानसभा की कार्यवाही को लेकर चर्चा की जाएगी। ज्ञात हो कि कोरोना वायरस को प्रदेश में फैलने से रोकने के लिए विधानसभा की कार्यवाही 25 मार्च तक के लिए स्थगित की गई है। चूूंकि भारत के सभी राज्यों में अब कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए कई बड़े-बड़े कदम उठाए जा रहे है। देश के दो राज्यों में जहां कफ्र्यू तक लगा दिया गया है, वहीं कई राज्यों में लॉकडाउन लागू किया  गया है। छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन लागू है। ऐसी स्थिति में आज होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में विधानसभा की कार्यवाही को लेकर भी चर्चा हो सकती है। विडियो कांफ्रेसिंग के जरिए आज पहली बार मंत्रिमंडल की यह बैठक भी कोरोना वायरस के चलते हो रही है। चूंकि बजट सत्र जारी है इसलिए इसमें सरकार को विनियोग सहित कई विधेयको को मंजूरी देनी है। कोरोना वायरस के कारण सत्र को सरकार लंबा चलाना नहीं चाहेगी और इसी को ध्यान में रखते हुए इस बैठक में इस बात पर चर्चा की जाएगी कि 26 मार्च से पुन: शुरू हो रही विधानसभा की कार्यवाही संभवत: उसी दिन समाप्त हो जाए। इस संबंध में मंत्रिमंडल में निर्णय लेने के बाद संभवत: 26 मार्च को विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत की अध्यक्षता में कार्यमंत्रणा समिति की बैठक भी हो सकती है जिसमें इस विषय पर चर्चा उपरांत निर्णय लिया जा सकता है। 
झारखंड के मुख्यमंत्री ने ट्वीट पर मुख्यमंत्री बघेल से बिलासपुर में फंसे झारखंड के मजदूरों के लिए मांगी मदद

झारखंड के मुख्यमंत्री ने ट्वीट पर मुख्यमंत्री बघेल से बिलासपुर में फंसे झारखंड के मजदूरों के लिए मांगी मदद

बघेल ने रिट्वीट कर कहा-मजदूरों को झारखंड सीमा तक पहुंचाने व्यवस्था की जा रही

रायपुर । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट के जरिए बिलासपुर में झारखंड के फंसे मजदूरों की मदद करने की मांग की है। 
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने रिट्वीट करते हुए श्री सोरेन से कहा है कि वे मजदूरों की चिंता न करें, उनके भोजन आदि की व्यवस्था कर दी गई है तथा सभी मजदूरों को झारखंड सीमा तक पहुंचाने की व्यवस्था अधिकारी कर रहे है। 
ज्ञात हो कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को इस बात की सूचना मिली थी कि महाराष्ट्र से लौट रहे झारखंड के मजदूर बिलासपुर में ट्रेन नहीं मिलने की वजह से फंसे हुए हैं। जिसके बाद उन्होंने ट्वीट कर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से निवेदन किया कि मजदूरों की सहायता करें, साथ ही उनका लोकेशन भी मांगा, ताकि उनके लिए सहायता भेजी जा सके। 
इधर मुख्यमंत्री श्री बघेल के निर्देश पर झारखंड के मजदूरों के लिए भोजन आदि की व्यवस्था कर दी गई है, वहीं अधिकारी अब उन्हें झारखंड सीमा भेजने की व्यवस्था कर रहे है।
 
रायपुर जिले के पांच दुकानों को तहसीलदार ने किया सील, लाकडाउन का उल्लंघन करने पर की गई सख्त कार्यवाही, पढ़ें पूरी खबर

रायपुर जिले के पांच दुकानों को तहसीलदार ने किया सील, लाकडाउन का उल्लंघन करने पर की गई सख्त कार्यवाही, पढ़ें पूरी खबर

रायपुर | राज्य में जारी लाकडाउन के बाद भी दुकानें खुली रखने वाली पांच दुकानदारों पर आज तिल्दा के तहसीलदार ने सख्त कार्यवाही करते हुए जहां दुकान संचालकों पर जुर्माना लगाया है तो वहीं पांचों दुकानों को सील कर दिया है। 

ज्ञात हो कि राज्य सरकार ने 31 मार्च तक शहरों को लॉकडाउन किया है। लोगों को घर के भीतर ही रहने की अपील की है। केवल आवश्यक सेवाएं ही इस दौरान जारी रहेगी। इन सेवाओं में किराना स्टोर्स, मेडिकल और फल दुकाने खुले रहेंगे। इनता ही नहीं सड़कों पर बेवजह घूमने वालों पर भी कार्रवाई की जा रही है।
 
शहर को बचाने हेतु राजधानी की डिप्टी कलेक्टर ने टाल दी अपनी शादी, जाने पूरी खबर

शहर को बचाने हेतु राजधानी की डिप्टी कलेक्टर ने टाल दी अपनी शादी, जाने पूरी खबर

रायपुर | कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए जारी लॉक डाउन के बीच जहां पुलिस सख्ती बरत रही है तो वहीं जिले की डिप्टी कलेक्टर शीतल बंसल ने भी जागरूकता का परिचय देते हुए अपनी शादी टाल दी है। 

सूत्रों ने बताया कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सेवाभाव, समर्पण और शासकीय दायित्व को सबसे पहले मानते हुए अपनी शादी की तारीख अगली तिथि तक टाल दी है। डिप्टी कलेक्टर शीतल बंसल 2017 बैच की डिप्टी कलेक्टर है और इस समय रायपुर जिले के अभनपुर जनपद पंचायत में मुख्य कार्यपालन अधिकारी के तौर पर पदस्थ है।
बता दें शीतल की शादी अखिल भारतीय वन सेवा के अधिकारी आयुष जैन के साथ 26 मार्च को तय थी। शीतल और आयुष  ने करोना के संक्रमण से अपने क्षेत्र को सुरक्षित रखने की अपनी जिम्मेदारियों को पहली प्राथमिकता दी और अपनी शादी की तारीख आगे बढ़ाने का निर्णय लिया। राज्य प्रशासनिक सेवा की अधिकारी शीतल के बड़े भाई  श्रवण बंसल और भाभी  प्रतिमा बंसल इंडियन रेवेन्यू सर्विसेज के अधिकारी हैं ,वही बड़े भाई आईपीएस अफसर त्रिलोक बंसल छत्तीसगढ़ की राज्यपाल के एडीसी के तौर पर पदस्थ हैं। इस समय डिप्टी कलेक्टर शीतल  रायपुर कलेक्टर डॉ.एस भारतीदासन के मार्गदर्शन और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. गौरव कुमार सिंह के निर्देशन में फ्रंट लाइन पर रहते हुए कोरोना संक्रमण की रोकथाम की तमाम व्यवस्थाओं के संचालन में जुटी हुई हैं। शीतल के इस निर्णय से प्रेरित होकर कई परिवार अपने वैवाहिक आयोजनों की तारीख आगे बढ़ा रहे हैं। अफसरों की ऐसी सोच और संवेदनशीलता के कारण ही रायपुर और छत्तीसगढ़ के प्रशासनिक महकमे को नागरिकों का भरपूर सहयोग और एक अलग पहचान मिल रही है।
 
कल तक केंद्र सरकार की संस्था एनएमडीसी बैलाडीला खदानों में जारी था कार्य, खनन कर्मी 50 की संख्या में बसों में एक साथ जा रहे थे काम पर, धारा 144 का किया उल्लंघन

कल तक केंद्र सरकार की संस्था एनएमडीसी बैलाडीला खदानों में जारी था कार्य, खनन कर्मी 50 की संख्या में बसों में एक साथ जा रहे थे काम पर, धारा 144 का किया उल्लंघन

दंतेवाड़ा | जिले में धारा 144 लागू है, इसके साथ ही लॉक आउट कर दिया गया है। केंद्र सरकार की संस्था एनएमडीसी ही नियमों का उल्लंघन कर रही थी। कल तक एनएमडीसी के बैलाडीला खदानों में अनवरत कार्य जारी था बैलाडीला के खनन कर्मियों को 50 की संख्या में बसों में एक साथ काम पर ले जा रही थी। इसकी जानकारी मिलने के बाद दंतेवाड़ा जिला प्रशासन हरकत में आया और कलेक्टर में इसका संज्ञान लेते हुए तत्काल कार्य बंद करने का आदेश दिया। जिसके बाद आज एनएमडीसी बैलाडीला खदान में भी कार्य बंद हो गया।

 मिली जानकारी के अनुसार एनएमडीसी के खदानों में एक शिफ्ट में 40 से अधिक लेबरों को खनन के लिए खदानों में भेजा जा रहा था। जबकि सरकार ने इंमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर सभी दुकानों और संस्थानों को बंद करने का आदेश जारी किया था। कोविड 19 भारत में लगातार बढ़ रहा है, हालांकि छत्तीसगढ़ में इसका प्रकोप कम है, अब तक सिर्फ एक ही पॉजिटिव मरीज पाया गया है, लेकिन सरकार ने ऐतिहात के तौर पर पूरे प्रदेश में लॉक आउट करने की घोषणा की है। 
     इस मामले को लेकर नगर पालिका अध्यक्ष मृणाल चौबे ने कलेक्टर से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की थी। कलेक्टर टोपेस्वार वर्मा ने एनएमडीसी प्रबंधक को तलब किया और इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए तत्काल आदेश का पालन करने का निर्देश दिया। दंतंवाड़ा कलेक्टर टोपेस्वार वर्मा ने बताया कि एनएमडीसी में कार्य जारी था जिसे तत्काल प्रभाव से बंद करवा दिया गया है।
बाइक सवार पेट्रोल कर्मी से उलझा, मिली जान से मारने की धमकी, जाने कहा की है ये खबर

बाइक सवार पेट्रोल कर्मी से उलझा, मिली जान से मारने की धमकी, जाने कहा की है ये खबर

रायपुर | पेट्रोल पंपों में आये दिन निर्धारित रुपये लेकर कम पेट्रोल डालने की शिकायत के चलते उपभोक्ताओं एवं पेट्रोल पंप कर्मियों के बीच विवाद होते रहता है। कभी कभी विवाद का स्वरूप गंभीर मोड़ ले लेता है। मोवा थाने से मिली जानकारी के अनुसार आशीष सिंह परिहार आयु 31 वर्ष पिता जितेंद्र सिंह परिहार निवासी एबी फ्यूल पंप मोवा ने अपनी बाइक में पेट्रोल पंप में पेट्रोल भरवाया। कम पेट्रोल को देने की बात को लेकर बाइक में पेट्रोल भरने के बाद बाइक स्टार्ट नहीं होने पर प्रार्थी का पेट्रोल पंप कर्मी अप्पू खैरावार से विवाद हुआ जिसके चलते आरोपी ने प्रार्थी से गाली गलौज करते हुए उसकी जमकर न केवल पिटाई की बल्कि विरोध करने पर प्रार्थी को जान से मारने की धमकी दी। प्रार्थी की रिपोर्ट पर मोवा थाने ने आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 294, 506 एवं 323 के तहत मामला कायम किया है। 

 

 
अत्यावश्यक सेवाओं के प्रदाय के लिए निजी संस्थान प्रात: 07 बजे से अपरान्ह 02 बजे तक ही खुलेगी, कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने जारी किया संशोधित आदेश

अत्यावश्यक सेवाओं के प्रदाय के लिए निजी संस्थान प्रात: 07 बजे से अपरान्ह 02 बजे तक ही खुलेगी, कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने जारी किया संशोधित आदेश

बालोद | कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्रीमती रानू साहू ने संशोधित आदेश जारी कर अत्यावश्यक सेवाओं के प्रदाय हेतु निजी संस्थानों के खुलने का समय प्रात: 07 बजे से 02 बजे अपरान्ह तक निर्धारित किया है। जिसकी सूची निम्नानुसार है:-

निजी संस्थाए :- दैनिक उपयोग की वस्तुओं को बेचने संबंधी किराना दुकान, प्रोविजन स्टोर, सब्जी एवं फल से संबंधित स्थाई दुकान, पेट्रोल पम्प, गैस एजेंसियॉ, गुड्स कैरियर से संबंधित सेवाए एवं उनको संचालित करने वाले संस्थान, मोबाईल रिचार्ज दुकान एवं सब्जी मंडियॉ शामिल है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने जारी आदेश में कहा है कि उपरोक्त आदेश का पालन जिले के समस्त प्रतिष्ठान के संचालक करना सुनिश्चित करेंगें। निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी। 
 
छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा उठाए गए कल्याणकारी कदम : कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के उपायों के दौरान आम जनता को नही होगी कोई कठिनाई, जाने सरकार ने क्या कदम उठाये है

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा उठाए गए कल्याणकारी कदम : कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के उपायों के दौरान आम जनता को नही होगी कोई कठिनाई, जाने सरकार ने क्या कदम उठाये है

रायपुरराज्य शासन द्वारा कोरोना वाइरस का फैलाव रोकने के लिये युद्धस्तर पर किये जा रहे प्रयासों के  साथ आम जनता की सहूलियत का भी पूरी सम्वेदनशीलता से ध्यान रखा गया है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की पहल पर आम जनता के लिए अनेक कल्याणकारी फैसले लागू किये गए हैं। इन फैसलों से गरीबों, स्कूली बच्चों, आम नागरिकों और व्यापारी वर्ग सहित सभी लोगों को 31 मार्च तक लॉक डाउन के दौरान बड़ी राहत मिलेगी। 

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जो कल्याणकारी कदम उठाए गए हैं वे इस प्रकार हैं-
1- राज्य सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के राशनकार्डधारकों को अप्रैल एवं मई माह 2020 का चावल का एकमुश्त वितरण करने का निर्णय लिया है। इसके लिए खाद्य विभाग द्वारा आबंटन जारी करते हुए अंत्योदय, प्राथमिकता और अन्नपूर्णा श्रेणी के राशनकार्ड धारकों को माह अप्रैल एवं मई 2020 के चांवल के साथ नमक और शक्कर का भी एकमुश्त वितरण माह अप्रैल 2020 में करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

2- मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश पर अवकाश अवधि में स्कूली बच्चों को मध्यान्ह भोजन दिए जाने का निर्णय लिया गया है। इस योजना में मध्यान्ह भोजन हेतु 40 दिन का सूखा दाल और चावल बच्चों के पालकों को स्कूल से प्रदाय किया जाएगा। प्राथमिक शाला के प्रत्येक बच्चे को 4 किलोग्राम चावल और 800 ग्राम दाल तथा उच्चतर माध्यमिक शाला के प्रत्येक बच्चे को 6 किलोग्राम चावल और 1200 ग्राम दाल दी जाएगी।

3-आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों के लिए टेक होम राशन वितरण के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी केन्द्रों को 31 मार्च 2020 तक बंद किया है। राज्य  सरकार ने इस अवधि में 03 से 06 वर्ष आयु के समान्य, मध्यम और गंभीर कुपोषित बच्चों को गर्म भोजन के स्थान पर वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में 125 ग्राम रेडी टू ईट प्रतिदिन के मान से 750 ग्राम टेक होम राशन (रेडी टू ईट)का अनिवार्य रूप से वितरण के निर्देश दिए हैं । शेष हितग्राहियों को भी पात्रता अनुसार रेडी-टू-ईट का वितरण यथावत जारी रहेगा। 

4- प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में अनुज्ञा, परमिट, लायसेंस इत्यादि नवीनीकरण कराने की समय-सीमा एक माह की वृद्धि की गई है।

5- राजस्व न्यायालयों में प्रकरणों की पेशी एक अप्रैल या उसके पश्चात रखने के निर्देश दिए गए हैं।

6- वाणिज्यिक कर (पंजीयन) विभाग ने छत्तीसगढ़ बाजार मूल्य की पुनरीक्षित दरें जो एक अप्रैल से लागू होती है, उसे एक माह बढ़ाकर अब एक मई कर दिया है। पंजीयन कार्यालयों में मार्च के माह में होने वाली भीड़ की समस्या को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय किया गया है।

7-प्रदेश के नगरीय निकायों में सम्पत्ति कर जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च को बढ़ाकर अब 30 अप्रैल तक कर दिया गया है।

8- कोरोना वायरस (कोविड-19) की रोकथाम के उपायों के तहत छत्तीसगढ़ सरकार ने अल्कोहल आधारित हैण्ड सैनिटाईजर (हैण्ड रब साॅल्यूशन) के औद्योगिक निर्माण के लिए दो डिस्टिलरी को लाइसेंस दिया है।

9- कोरोना के उपचार में लगे स्वास्थ्य विभाग के अमले को विशेष भत्ता देने का फैसला।

10- राज्य के सभी निजी संस्थानों, कारखानों, अस्पतालों, मॉल, रेस्टोरेंट आदि के नियोजकों से मानवीय संवेदनाओं को ध्यान में रखते हुए श्रमिकों एवं कर्मचारियों की छंटनी नहीं किए जाने और कोरोना वायरस (कोविड-19) से पीडि़त होने या अन्य कारणों से बीमार होने पर संवैतनिक अवकाश प्रदान करने के साथ ही आवश्यकता पड़ने पर उनसे घरों से भी कार्य लिए जाने के निर्देश दिए हैं।

11-निम्नदाब उपभोक्ताओं की मीटर रीडिंग -बिलिंग पर 31 मार्च तक रोक, ‘हाफ रेट पर बिजली योजना’’ के तहत् मिलेगा एक मुश्त दो माह का लाभ।

 कोविड-19 पॉजिटिव मरीज के साथ रायपुर पहुंचे दो सहयात्रि लापता, खोज में जुटी पुलिस

कोविड-19 पॉजिटिव मरीज के साथ रायपुर पहुंचे दो सहयात्रि लापता, खोज में जुटी पुलिस

रायपुर| कोरोना वायरस (कोविड 19) से नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए केंद्र और राज्य की सरकारें हर संभव प्रयास कर रही है। इसी बीच छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से एक बड़ी खबर सामने आई है। कि जिला प्रशासन ने (कोविड 19) पॉजिटिव मरीज के साथ विमान में यात्रा करने वाले दो सहयात्रियों की तलाश शुरू कर दी है।

जानिए पूरी खबर-
खबर मिल रही है कि कोविड 19 वे दोनों सामने नहीं आ रहे हैं। हालात को देखते हुए जिला प्रशासन ने कलेक्टर एस भरतीदासन के निर्देश पर दोनों का नाम सार्वजनिक किया है। बीते दिनों राजधानी रायपुर में एक कोविड 19 पॉजिटिव मरीज पाया गया था। कोविड 19 पॉजिटिव लंदन से मुंबई पहुंचा था और उसके बाद मुंबई से एयर इंडिया के विमान से रायपुर पहुंचा था। विमान में यात्रा के दौरान उनके साथ दो अन्य लोग भी यात्रा कर रहे थे। फिलहाल उन दोनों यात्रियों का पता नहीं लगाया जा सका है। हालांकि कोविड 19 पॉजिटिव की मां की जांच की गई थी, लेकिन जांच के बाद उनका रिपोर्ट निगेटिव आया था। अब ऐतिहाद के तौर पर प्रशासन सहयात्रियों की भी जांच कर रही है, लेकिन दो सहयात्री अभी भी लापता हैं।
बड़ी खबर: राजधानी के पेपर फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल की तीन गाड़िया

बड़ी खबर: राजधानी के पेपर फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल की तीन गाड़िया

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी से एक आगजनी की खबर सामने आई है जहां रायपुर के उरला मेंटल पार्क स्थित एक पेपर फैक्ट्री में भीषण आग लग गई है। बताया जा रहा है आग को काबू में करने दमकल की तीन गाड़िया भी पहुंची हैं। आग का कैसे लगी है इसका कारण पता नहीं चल पाया है। मौके पर पहुचे दमकल कर्मियों द्वारा आग बुझाने का काम अब तक जारी है। मिली जानकारी के अनुसार घटना में किसी को हताहत होने की खबर अभी तक नहीं मिली है।खमतराई पुलिस मामला दर्ज कर जांच में जुट गई है।

जानिए पूरी खबर-
जानकारी के अनुसार- सोमवार दोपहर राजधानी के मेटल पार्क स्थित रुचि इंडस्ट्री में अचानक आग लग गई जहां फैक्ट्री में काम कर रहे कर्मचारियों को एक कमरे से धुँआ निकलते देखा जिससे उन्हें आग लगने की जानकारी हुई। आग की लपटों को देखते ही फैक्ट्री में काम कर रहे कर्मचारियों ने तत्काल इसकी सूचना दमकल कर्मियों को दी।

पेपर और कार्टून बनाने का होता है काम-
आपको बता दे की इस फैक्ट्री में पेपर और कार्टून बनाने का कार्य किया जाता है। बताया जा रहा है कि पेपर के होने की वजह से आग तेजी से फैल गई वहीं दमकल कर्मियों द्वारा आग पर काबू पाने के बावजूद आग की लपेट रह रह कर उठती रही। इस तरह की आग में लाखों रुपए का नुकसान होना बताया जा रहा है यह फैक्ट्री रायपुर के अमलीडीह निवासी महेश्वरी रमानी की है।
 
समस्त जिले में धारा 144 प्रभावशील, जाने इससे जुडी पूरी खबर

समस्त जिले में धारा 144 प्रभावशील, जाने इससे जुडी पूरी खबर

दुर्ग। कोरोना वायरस के संकमण के रोकथाम एवं नियंत्रण को दृष्टिगत रखते हुए कार्यालयीन आदेश द्वारा दुर्ग जिले के समस्त नगरीय सीमा क्षेत्र के लिए दण्ड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144(1) लगाया गया था, उक्त आदेश में निम्नलिखित संशोधन किया गया है। इसके अंतर्गत उक्त आदेश में नगरीय सीमा क्षेत्र के स्थान पर सम्पूर्ण दुर्ग राजस्व जिला अंतर्गत दिनांक 05 अप्रैल, 2020 या आगामी आदेश पर्यन्त तक धारा 144(1) प्रभावशील रहेगा।

इसके अंतर्गत सभी मण्डियों व दुकान व ठेला (सब्जी,फल, अनाज) मेडिकल स्थापनाएं एवं मेडिकल दुकान, ट्रांसपोर्ट नगर व गुड्स एवं कैरियरी सेवाएं, पेट्रोल पंप, गैस एजेन्सी, बैंकिग सेवाएं (जिनमें एक समय में दस से अधिक व्यक्ति एकत्र नहीं होंगे), ए.टी.एम, मीडिया संस्थान, पेयजल सुविधाएं, सीवरेज ट्रीटमेंट व्यवस्थायें, फायर ब्रिगेड, टेलीफोन व इंटरनेट सुविधाएं, होटल एवं रेस्टोरेंट (जिनमें पक्की स्थायी संरचना एवं वैद्ध लायसेंस उपलब्ध हो इसके अलावा राज्य एवं केन्द्र शासन द्वारा (कोविड -19) के संदर्भ में समय-समय पर जारी निर्देशों के अनिवार्य रूप से पालन करने पर), मोबाईल रिचार्ज एवं सर्विसेस दुकाने, डेलीनीड्स व किराना दुकाने, राशन दुकाने, मिल्क पार्लर, विद्युत व्यवस्थापक, बेकरी दुकानों को छूट दी गई, उक्त छूट यथावत रहेगी।

इस धारा के प्रभावशील रहते तक आम जनता के सामूहिक ड्रील, रैली, जुलूस, सभा आदि प्रतिबंधित रहेंगे।
इस दौरान सब्जी, फल, अनाज को छोड़कर अन्य सभी प्रकार के साप्ताहिक बाजार भी प्रतिबंधित रहेंगे।
समस्त नागरिक केवल अनिवार्य कार्य हेतु ही पॉच से कम की संख्या में एक साथ भ्रमण कर सकेंगे।
शेष शर्ते यथावत रहेंगी। आदेश का उल्लंघन किये जाने पर नियम अंतर्गत दांडिक कार्यवाही की जावेगी।
पसंद नहीं आया जींस पैंट तो कंपनी को लौटाया, 94 हजार रुपए की ठगी

पसंद नहीं आया जींस पैंट तो कंपनी को लौटाया, 94 हजार रुपए की ठगी

कोरबा। ऑन लाइन शॉपिंग से जींस पैंट के रुपए लेने की चाहत में एक महिला 94 हजार रुपए की ठगी की शिकार हो गई। महिला ने घटना की शिकायत कुसमुंडा थाने में दर्ज कराई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस ने बताया कि कुसमुंडा के विकास नगर में रहने वाली महिला सुनीता नागेश्वर ने ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी मंत्रा के जरिए एक जींस पैंट का आर्डर किया था। जींस पैंट सुनीता के घर पहुंचा। महिला को पैंट पसंद नहीं आया। उसने पैंट कंपनी को लौटा दियाए लेकिन सुनीता को पैंट लौटाने के बाद राशि नहीं मिली। उसने गूगल पर कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर तलाश किया। सुनीता को एक नंबर मिला। सुनीता ने संबंधित कस्टमर केयर के नंबर पर कॉल लगाया। उसने घटना की पूरी जानकारी दी। तब कॉलर में उसे एक लिंक भेजा। लिंक पर डिटेल भरकर एक नंबर पर फॉरवर्ड करने के लिए कहा सुनीता ने अपनी निजी जानकारी भरकर फॉरवर्ड कर दिया। इस बीच कॉलर ने एक और नंबर से सुनीता को कॉल किया। एक और लिंक भेजकर डिटेल भरने के लिए कहा। सुनीता ने दोनों लिंक पर जानकारी ऑपलोड करने के बाद कॉलर के बताए नंबर पर फॉरवर्ड कर दिया। इसके बाद सुनिता के बैंक खाते से दो किस्तों में 94 हजार रुपए निकालने की सूचना मोबाइल पर पहुंची। यह देखकर सुनीता हैरान हो गई। उसने कॉलर को  फोन  लगाकर खाते से रुपए निकले की जानकारी दी। इसके बाद कॉलर ने फोन  काट दिया। सुनीता ने ठगी की सूचना कुसमुंडा थाने को दी।

पुलिस ने ठगों के खिलाफ चार सौबीसी का केस दर्ज किया है। इसकी जांच कर रही है। यह केस दो मोबाइल नंबरों के आधार पर रजिस्टर्ड किए गए है। पुलिस का कहना है कि साइबर सेल की मदद से दो नंबर के जरिए आरोपियों की तलाश जा रही है जल्द ही आरोपी पकड़े जाएंगे। ऑनलाइन शॉपिंग की आड़ में ठगी की बढ़ती घटनाओं ने पुलिस को परेशान कर दिया है।
कोरोना वायरस का कहर: टैक्सी, ऑटो और ई-रिक्शा सेवा तत्काल प्रभाव से 31 तक स्थगित

कोरोना वायरस का कहर: टैक्सी, ऑटो और ई-रिक्शा सेवा तत्काल प्रभाव से 31 तक स्थगित

रायपुर| कोरोना वायरस से बचाव को दृष्टिगत रखते हुए कार्यालय परिवहन आयुक्त छत्तीसगढ़, रायपुर द्वारा जारी आदेश के तहत सार्वजनिक परिवहन यान, टैक्सी, ऑटो और ई-रिक्शा के संचालन को 31 मार्च तक स्थगित किया गया है। इसके लिए परिवहन आयुक्त ने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी जगदलपुर, जिला परिवहन अधिकारी दंतेवाडा, सुकमा, बीजापुर,नारायणपुर,कोंडागांव और कांकेर को पत्र जारी कर तत्काल प्रभाव से संचालन स्थगित करने कहा है।
 
राज्य शासन द्वारा कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रदेश में संचालित सभी सार्वजनिक परिवहन यान, टैक्सी, ऑटो और ई-रिक्शा का संचालन तत्काल प्रभाव से आगामी 31 मार्च तक स्थगित कर दिया गया है। इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही के लिए छत्तीसगढ़ के परिवहन आयुक्त द्वारा प्रदेश के सभी क्षेत्रीय, अतिरिक्त क्षेत्रीय और जिला परिवहन अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं।
 पड़ोस की शादीशुदा महिला को अश्लील वीडियो दिखाकर युवक ने की शर्मनाक हरकत, मामला दर्ज

पड़ोस की शादीशुदा महिला को अश्लील वीडियो दिखाकर युवक ने की शर्मनाक हरकत, मामला दर्ज

कांकेर| छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले से एक मामला सामने आया है जहां एक युवक ने पड़ोस में रहने वाली शादीशुदा महिला को बुरी नियत से फोन करते हुए उसके साथ अश्लील करते हुए मोबाइल पर गंदी विडियो दिखाने का मामला सामने आया है ।

जानिए पूरी खबर-
आपको बता दे की यह मामला कांकेर जिले के बांदे थाना क्षेत्र की अंतर्गत की है| पुलिस के अनुसार- एक 25 वर्षीय महिला ने थाना में मामला दर्ज करते हुए बताया कि ग्राम पीवी 78 जनकपुर निवासी विदुर हालदर (25) पिता विवेक हलदर ने 5 फरवरी 2020 से अब तक लगातार डेढ़ महीनों से उसे मोबाइल पर जबदस्ती बात करने के लिए परेशान करता था और घर में कोई न होने पर घर में घुसकर अश्लील हरकत करता था अपने मोबाइल पर अश्लील विडियो दिखाने की कोशिश करता था । कई बार आरोपी को मना करने पर गाली-गलौज करते हुए मारपीट करने की धमकी देता था । लोक लाज की डर से महिला बर्दाश्त करती रही, लेकिन डर लगने लगा कि कही युवक कोई गलत हरकत न कर ले इसलिए थाने में मामला दर्ज करवाया रिपोर्ट के आधार पर आरोपी के खिलाफ धारा 354, 506 के तहत अपराध दर्ज विवेचना में लिया है ।