छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
बड़ी खबर : जिले में दो पहिया और चार पहिया वाहनों को पेट्रोल डीजल देने पर लगी पाबंदी, जिला कलेक्टर ने जारी किये आदेश

बड़ी खबर : जिले में दो पहिया और चार पहिया वाहनों को पेट्रोल डीजल देने पर लगी पाबंदी, जिला कलेक्टर ने जारी किये आदेश

महासमुंद | छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी मिल रही है कि जिला प्रशासन ने दो पहिया और चार पहिया वाहनों को पेट्रोल डीजल देने पर पाबंदी लगा दी है। जारी निर्देश के अनुसार सिर्फ अनुमति प्राप्त मालवाहक वाहनों एवं आवश्यक सेवा में लगे वाहनों को पेट्रोल दिया जाएगा । इस संबंध में जिला कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने आदेश जारी कर दिया है। जिला कलेक्टर ने यह भी कहा है कि जरूरी होने पर प्रशासन की अनुमति लेने के बाद पेट्रोल डीजल लिया जा सकेगा ।

 

राजधानी में धारा 144 का उल्लंघन करते हुए तीन युवकों ने एक युवक पर रॉड से किया ताबड़तोड़ वार, अपराधियों के खिलाफ मामला दर्ज

राजधानी में धारा 144 का उल्लंघन करते हुए तीन युवकों ने एक युवक पर रॉड से किया ताबड़तोड़ वार, अपराधियों के खिलाफ मामला दर्ज

रायपुर | देशव्यापी लॉकडाउन और राजधानी में धारा 144 लागू होने के बाद भी खुलेआम अपराधी अपराधों को अंजाम देते हुए और नियमों को धज्जियां उड़ाते नजर आ रहे है। 

बता दे कि बीती रात मौदहापारा थाना क्षेत्र अंतर्गत जोरापारा क्षेत्र में एक युवक पर तीन युवकों ने ताबड़तोड़ हमला करते हुए रॉड से वार कर दिया। जिससे युवक विजय गुप्ता ज़ख्मी हो गया। मामले की शिकायत विजय गुप्ता ने मौदहापारा थाने पहुँचकर दर्ज कराई। दर्ज शिकायत के अनुसार जोरापारा निवासी बाबूलाल, शंखु व चिंटू ने अचानक 9 बजे उनके निवास स्थान रैनबसेरा के सामने पहुँचकर गाली-गलौच करते हुए विजय पर रॉड से हमला किया। जिसके कारण विजय के चेहरे और गाल पर चोटे आई है। हालांकि पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 294,323,34 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर लिया है। 
गौरतलब है कि स्थानीय रहवासियों ने भी तीनों युवकों के खिलाफ थानेे में पहले लिखित शिकायत दर्ज करवाइ है। बावजूद इसके पुलिस बदमाशो पर नियंत्रण पाने में असफ ल दिख रही है। रहवासियों का आरोप है कि बदमाश जोरापारा पर एकत्रित होकर जुआ खेलने के साथ-साथ नशीले पदार्थो का भी सेवन करते है। इतना ही नहीं आने—जाने वाली ल?ड़कियों पर भी अश्लील कमेंट पास करते है। महिलाओं ने थाने में लिखित शिकायत कर कहा है कि विजय गुप्ता ने आज भागकर अपनी जान बचाई है। उक्त घटना के बाद से ही माहौल तनावपूर्ण है व युवतियों ने खुद को उक्त इलाके में असुरक्षित बताया है। मौदहापारा थाना प्रभारी यदुमणि सिदार ने बताया कि थाना पुलिस द्वारा पेट्रोलिंग लगातार की जाती है। जल्द ही आरोपियों की गिरफ्तारी कर ली जाएगी।
 
राजधानी रायपुर की कोरोना पॉजिटिव पायी गई युवती के खिलाफ पुलिस ने दर्ज की एफआईआर, जाने पूरी खबर

राजधानी रायपुर की कोरोना पॉजिटिव पायी गई युवती के खिलाफ पुलिस ने दर्ज की एफआईआर, जाने पूरी खबर

विदेश से लौटने की जानकारी छुपाकर कोरोना बीमारी फैलाने मामले में किया गया अपराध दर्ज

रायपुर । राजधानी रायपुर में कोरोना वायरस से पॉजिटिव पायी गई युवती के खिलाफ कोतवाली थाना पुलिस ने राज्य सरकार के आदेश की अवहेलना कर अपने विदेश दौरे से लौटने की जानकारी छुपाकर रखने एवं खतरनाक बीमारी से दूसरों की जिंदगी खतरे में डालने के मामले में एफआईआर दर्ज किया है। पुलिस ने युवती के खिलाफ  269, 271 और 188 की के तहत मामला दर्ज किया है| 

ज्ञात हो कि कोरोना वायरस से संक्रमित युवती 16 मार्च को लंदन से यात्रा कर रायपुर आई थी। इस दौरान राज्य सरकार ने विदेश से लौटने वाले सभी लोगों के लिए आदेश जारी किया है कि पिछले 15 दिनों में विदेश से लौटने वाले सभी लोगों को हेल्पलाइन नंबर 104 पर फोन कर इसकी सूचना दे और कोरोना वायरस की जांच कराते हुए 14 दिनों तक होम-क्वारेंटाइन में रहे, ताकि अगर वे कोरोना वायरस से संक्रमित हो तो दूसरों की जिंदगी बचायी जा सके। ऐसा नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी।  

रायपुर निवासी कोरोना वायरस युवती जो लंदन से यात्रा कर रायपुर पहुंची थी उसने भी ना केवल अपने विदेश दौरे से लौटने की जानकारी छुपायी, बल्कि जानबूझकर इस खरतनाक बीमारी से दूसरों की जिंदगी भी खतरे में डाली। पुलिस ने इस मामले में युवती के खिलाफ अपराध दर्ज किया है। 

ज्ञात हो कि इससे पूर्व भी पुलिस ने विदेश प्रवास से लौटने की जानकारी नहीं देने और होम-क्वारेंटाइन में नहीं रहने वाले भिलाई के एक युवक के खिलाफ  मामला दर्ज किया है। सुपेला थाने में युवक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 269, 270 और 271 तथा महामारी अधिनियम, 1897 की धारा 3 के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है।

 

 

राजधानी में एक मकान मालिक ने नर्स को घर से निकाला, नर्स ने कलेक्टर से की शिकायत, जाने क्या थी घर से निकलने की वजह

राजधानी में एक मकान मालिक ने नर्स को घर से निकाला, नर्स ने कलेक्टर से की शिकायत, जाने क्या थी घर से निकलने की वजह

रायपुरकोरोना जैसी महामारी से निपटने के लिए जहां देश परदेश में मेडिकल क्षेत्र में चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टाफ द्वारा हजारों मरीजों की जान बचाने के लिए दिन रात समर्पित भाव से सेवा की जा रही है। वहीं कुछ भवन मालिक चिकित्सकों एवं  पैरामेडिकल स्टाफ को महामारी कोरोना से घबराकर घर खाली करने के लिए कह रहे हैं। डीडी नगर थाने से मिली जानकारी के अनुसार जगन्नाथ हास्पिटल रायपुरा में कार्यरत स्टाफ नर्स डिलेश्वरी साहू 23 वर्ष पिता रेखराम साहू निवासी विकास विहार कालोनी रायपुरा किराये के मकान में रहती थी। जिसे मकान मालिक पंकज चंद्राकर ने अस्पताल जाने के लिए मना किया। प्रार्थिया द्वारा सेवा कार्य बंद नहीं करने पर भवन मालिक द्वारा उसे तत्काल प्रभाव से मकान खाली करने के लिए कहा गया। उक्त मामले में डीडी नगर थाने ने मकान मालिक के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत मामला कायम कर विवेचना प्रारंभ कर दी है। 

गौरतलब है कि उक्त मुद्दे पर पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर भी चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टॉफ से मकान खाली कराने की धमकी किराये में रह रहे लोगों को दी जा रही है। जिस पर आईएमए एसोसिएशन रायपुर के वरिष्ठ चिकित्सकों एवं छत्तीसगढ़ निजी हास्पिटल बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. राकेश गुप्ता ने जिला प्रशासन से ऐसे मकान मालिकों के खिलाफ तत्काल प्रभाव से कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। वहीं आरटीआई कार्यकर्ता डॉ. योगेश चंद्र मिश्र एवं डॉ. चंद्रमणी तिवारी ने भी कोरोना जैसी महामारी से लड़ाई के दौरान उक्त कार्रवाई की तीखे शब्दों में निंदा करते हुए प्रार्थिया के मामले में जिला कलेक्टर से तत्काल संज्ञान लेकर ऐसे मकान मालिकों के खिलाफ पुलिस अधीक्षक रायपुर को कड़ी कार्रवाई किये जाने की मांग की है। 

 
जिले में दूध डेयरियॉं सुबह 6 से 10 बजे तक और सब्जी-फल-किराना दुकानें 10 से 1 बजे तक खुलेंगी, पढ़े पूरी खबर

जिले में दूध डेयरियॉं सुबह 6 से 10 बजे तक और सब्जी-फल-किराना दुकानें 10 से 1 बजे तक खुलेंगी, पढ़े पूरी खबर

दवाई दुकानें और पेट्रोल पम्प सामान्य दिनों की तरह ही खुलेंगे, कलेक्टर ने बढ़ाई लॉकडाउन की अवधि

कोरबा | कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये कलेक्टर मती किरण कौशल ने जिले में लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल तक बढ़ा दी है। इस दौरान जिले में धारा-144 भी लागू रहेगी। कलेक्टर मती कौशल ने केन्द्र सरकार द्वारा पूरे देश में तीन हफ्ते के लॉक डाउन की घोषणा के बाद इस संबंध में आदेश जारी कर दिये हैं। लॉक डाउन के दौरान लोगों को अपने घरों से बाहर नहीं निकलने की ही हिदायत दी गई है। इस दौरान लोग अपने घरों में ही रहेंगे। लॉकडाउन के दौरान कोरोना वायरस के लिये शासन द्वारा तय किये गये दिशा-निर्देश पूरी तरह लागू रहेंगे। अखबारों के वितरण के लिये सुबह साढ़े छह बजे से साढ़े नौ बजे तक छूट रहेगी। इस तीन घण्टे की अवधि में अखबार के हॉकर शहर में अखबार बांटेंगे। दूध की डेरियॉं सुबह 6 बजे से 10 बजे तक खुलेंगी। सब्जी-फल-किराना-राशन, जानवरों के खाने की चीजों और चारे आदि की दुकानें सुबह 10 बजे से एक बजे तक खुली रहेंगी। दवाई दुकानें और पेट्रोल पम्प सामान्य दिनों की तरह ही संचालित होंगे, परन्तु उन्हें कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिये शासन द्वारा समय-समय पर जारी किये गये निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। 
निराश्रितों, अकेले रहने वाले बुजुर्गों, अक्षम दिव्यांगों सहित भिक्षुओं की होगी पहचान, सरकार करेगी भोजन-व्यवस्था 
कोरोना वायरस के संक्रमण से बने मौजूदा हालातों के बीच लॉकडाउन की स्थिति में निराश्रितों, अक्षम दिव्यांगों, अकेले रहने वाले बुजुर्गों और भिक्षुओं को राज्य शासन द्वारा भोजन आदि की व्यवस्था की तैयारी की जा रही है। कलेक्टर मती किरण कौशल ने नगर-निगम एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को ऐसे सभी लोगों को एक दिन के भीतर चिन्हांकित करने के निर्देश दिये हैं। ऐसे लोगों को शासन के निर्देशानुसार कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने और इनसे अन्य लोगों तक संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिये जरूरी सहायता, भोजन आदि की व्यवस्था की जायेगी। इनको साफ-सफाई के लिये जरूरी साबुन, सेनेटाइजर आदि भी दिये जायेंगे और इन्हें एक स्थान पर ही रहने की समझाईश दी जायेगी। 
शहरी क्षेत्रों में मुख्य बाजारों का होगा विकेन्द्रीकरण, छोटे-छोटे समूहों में लगेंगे सब्जी बाजार  
जिले के सभी पॉंच नगरीय निकाय क्षेत्रों में लगने वाले बड़े साप्ताहिक बाजारों में भीड़-भाड़ के कारण कोरोना वायरस के संक्रमण की सम्भावना को देखते हुये इन बाजारों को छोटे-छोटे समूहों में लगाने पर विचार किया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा आज हुई कोर गु्रप की बैठक में इस संबंध में जरूरी चर्चा हुई है। बड़े सब्जी बाजारों को शहरी क्षेत्रों में जगह चिन्हांकित कर पॉंच-पॉंच, दस-दस सब्जी विक्रताओं के समूह में लगाने पर विचार किया जा रहा है। कलेक्टर मती किरण कौशल ने इस संबंध में कहा है कि बड़े बाजारों को विकेन्द्रीकृत कर शहर में अलग-अलग चिन्हांकित जगहों पर छोटे-छोटे समूहों में सब्जी विक्रेताओं को बैठाने से लोगों को घर के पास ही सब्जियॉं उपलब्ध हो जायेंगी और एक जगह पर ज्यादा भीड़ भी नहीं होगी जिससे कोरोना वायरस के फैलाव की सम्भावना भी कम होगी। उन्होंने यह भी कहा कि इन छोटे समूहों में सब्जी विक्रेताओं को बैठाने से लोगों को बहुत दूर तक सब्जी लेने के लिये नहीं जाना पड़ेगा और रास्ते में संक्रमण की सम्भावना भी बहुत कम हो जायेगी। कलेक्टर ने नगर निगम आयुक्त को इस संबंध में स्थानों का चिन्हांकन तथा निर्धारण कर कार्य-योजना एक दिन में प्रस्तुत करने के निर्देश की बैठक में दिये हैं। 
वरिष्ठ नागरिकों एवं अकेली महिलाओं को अति आवश्यक सामान के लिये मिलेगी घर पहुॅंच सेवा  
कोरोना वायरस के कारण मौजूदा हालात में लॉकडाउन के कठोर प्रावधानों के चलते नगर निगम कोरबा क्षेत्र में अकेले रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं को अति आवशयक सामान दवाईयॉं, राशन आदि पहुॅंचाने के लिये जोमेटो की तर्ज पर घर पहुॅंच सेवा मिलेगी। ऐसे बुजुर्गों एवं महिलाओं को इसके लिये संबंधित जोन के हेल्पलाईन नंबर पर फोन कर अपनी जरूरत बतानी होगी। सामान्य सेवाशुल्क सहित सामान की राशि ऑन डिलीवरी सिस्टम पर संबंधित व्यक्ति द्वारा सामान पहुॅंचाने पर ली जायेगी। इस सेवा के तहत् सब्जियॉं, दूध, दवाई, ब्रेड, राशन आदि का अति आवश्यक सामान ही घर तक पहुॅंचा कर दिया जायेगा। कोरबा जोन के लिये हेल्पलाईन नंबर 79749-93846, टी.पी. नगर जोन के लिये 74707-05767, कोसाबाड़ी जोन के लिये 62662-07670 तथा पंडित रविशंकर शुक्ल नगर जोन के लिये 91317-29019 है। सामान पहुॅंचाने वाले व्यक्ति एवं सामान लेने वाले बुजुर्गों तथा महिलाओं को इस दौरान शासन द्वारा जारी किये गये कोरोना संक्रमण रोकथाम के सभी निर्देशों का पालन करना होगा। 
एक परिवार से एक स्वस्थ व्यक्ति को ही बाहर निकलने की होगी अनुमति  
लॉकडाउन में छूट के दौरान आवष्यक सेवाओं के लिये राषन, दवाईयॉं, दूध, फल, सब्जी आदि खरीदने एक परिवार से केवल एक ही व्यक्ति को बाहर निकलने की अनुमति होगी। किसी भी बुजुर्ग या बीमार व्यक्ति को इस दौरान भी बाहर निकलने की मनाही होगी। एक स्वस्थ व्यक्ति ही बाजार जाकर निर्धारित अवधि में निर्धारित खुली दुकानों से ही अपनी जरूरत का सामान लेकर वापस घर लौटेगा। व्यक्तियों को बार-बार घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। इसीलिये सभी प्रकार की जरूरतों के सामान एक बार घर से निकलने पर निर्धारित समयावधि में ले लेने का आग्रह कलेक्टर मती कौशल ने जिलावासियों से किया है। सामान लेने के लिये भी दोपहिया या चार पहिया वाहनों में केवल एक व्यक्ति ही जा सकेगा। मरीजों को डॉक्टर के पास जॉंच के लिये ले जाने की स्थिति में भी परिवार का एक सदस्य जो वाहन चलाना जानता हो के साथ केवल मरीज को जाने की अनुमति होगी। किसी भी परिस्थिति में गाडिय़ों पर डबल या ट्रिपल सवारी करना या चार पहिया वाहनों में चार-पॉंच लोगों का बैठकर बाहर निकलने पर पूरी तरह से रोक रहेगी। ऐसे सभी लोगों के विरूद्ध ड्यूटी पर लगे पुलिस कर्मियों द्वारा कड़ी कार्यवाही की जायेगी। शहर के मुख्य चौराहों पर पुलिस के जवान ड्यूटी के दौरान आने-जाने वाले लोगों का पूरा ब्यौरा रखेंगे और एक से अधिक बार घर से बाहर निकलने वालों की पहचान कर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। 
लॉकडाउन की स्थिति में निर्धारित किये गये समयानुसार अत्यावश्यक सेवाओं से संबंधित दुकानें आदि खुलेंगी। दुकानदारों को कोरोना संक्रमण की गम्भीरता को देखते हुये अपने ग्राहकों के बीच कम से कम एक-एक मीटर की दूरी मेन्टेन करनी होगी। इसके लिये दुकानों के सामने एक-एक मीटर पर लाईन, चौकोर डिब्बा या गोला बनाकर लोगों को निर्धारित दूरी पर रखना होगा। दुकानों पर भीड़ लगाने की बजाय लोगों को भी एक-एक कर सामान खरीदने की हिदायत जिला प्रषासन द्वारा लगातार दी जा रही है। 
अखबार वितरण का समय-प्रात: 6:30 से 9:30 बजे तक
दूध वितरण या डेयरी खुलने का समय-प्रात: 6 से 10 बजे तक
सब्जी, फलों की दुकानों का समय-सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक
किराना दुकानों/एनीमल फोडर की दुकानों का समय -सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक 
पेट्रोल पम्प एवं दवाई दुकानें-सामान्य दिनों की तरह खुलेगी
दुकानदारों को मेन्टेन करना होगा सोशल डिस्टेन्सिंग 
 
नक्सलियों के लिए सामग्री ले जाते हुए पकड़ाया ठेकेदार, जाने कहा की है ये खबर

नक्सलियों के लिए सामग्री ले जाते हुए पकड़ाया ठेकेदार, जाने कहा की है ये खबर

कांकेर | जिला पुलिस ने नक्सलियों के लिए सामग्री ले जाते हुए एक ठेकेदार तापस कुमार पालित निवासी दल्लीराजहरा जिला बालोद को गिरफ्तार किया है। 

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार नक्सलियों के लिए जरूरत की सामग्री की लेकर जाने वाले ठेकेदार को सामग्री सहित कल शाम को गिरफ्तार करने में सफल हुई है। मुखबीर से मिली सूचना के आधार पर अंतागढ़-कोयलीबेड़ा मार्ग पर पुलिस नाकाबंदी कर वाहनों की जांच कर रही थी, तभी ठेकेदार तापस कुमार पालित अपनी सफेद बोलेरो वाहन क्रमांक सीजी 07 एएच 6555 से पहुंचा पुलिस द्वारा वाहन की तलाशी लिए जाने पर ठेकेदार के वाहन में नक्सली वर्दी के कपड़े पांच  थान, 100 जोड़ी जूते, दो बंडल बिजली की तार, वाकी टाकी सहित अन्य सामग्री बरामद हुई। पूछताछ में ठेकेदार ने बरामद सामग्री के संबध में कोई संतोषजनक जवाब नहीं देकर झूठी कहानी गढ़ता रहा। पुलिस के द्वारा कड़ाई से पूछे जाने पर उसने कबूल किया कि उक्त सामग्री नक्सली नेता राजू सलाम के कहने पर उक्त सामग्री लेकर पहुंचाने जा रहा था। आरोपी तापस ने यह भी बताया कि इससे पहले भी कई बार नगद राशि सहित अन्य सामग्री ठेकेदार के द्वारा नक्सलियों को उसके द्वारा पहुंचाया गया है।
कांकेर पुलिस ने बताया कि आरोपी ठेकेदार द्वारा कई अहम खुलासे किए गए हैं, जिसके आधार पर नक्सलियों के विरुद्ध बड़ी कार्यवाही करने में मदद मिलेगी फिलहाल पुलिस आरोपी ठेकेदार तापस को के विरुद्ध जन सुरक्षा कानून के तहत कार्यवाही करने की जानकारी दी है ठेकेदार के नक्सली सामग्री के साथ गिरफ्तार किए जाने की पुष्टि  अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर ने की है
 
शालेय शिक्षाकर्मी संघ के शिक्षक एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री सहायता कोष में देंगे

शालेय शिक्षाकर्मी संघ के शिक्षक एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री सहायता कोष में देंगे

रायपुर | मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा कोरोना वायरस से बचाव के दौरान लॉक डाउन की स्थिति में जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए सहायता की अपील पर शालेय शिक्षाकर्मी संघ रायपुर, छत्तीसगढ़ द्वारा संघ के शिक्षकों का एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री सहायता कोष में देने का निर्णय लिया गया है।

शालेय शिक्षाकर्मी संघ के प्रांताध्यक्ष वीरेंद्र दुबे ने शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव और संचालक, लोक शिक्षण को पत्र लिख कर यह जानकारी दी है और शिक्षकों के वेतन से एक दिन के वेतन की कटौती के लिए शीघ्र करवाई का आग्रह किया है।
 
 BIG BREKING: कोरोना वायरस का तीसरा मरीज रायपुर से

BIG BREKING: कोरोना वायरस का तीसरा मरीज रायपुर से

रायपुर| छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां कोरोना वायरस पाॅजिटिव एक और मरीज सामने आया है| छत्तीसगढ़ में अब तक कुल तीन कोरोना पाॅजिटिव मरीज के मामले सामने आ गए हैं| स्वास्थ्य महकमे के उच्च पदस्थ अधिकारियों के साथ एम्स डायरेक्टर ने इसकी पुष्टि कर दी है|

जानिए पूरी खबर-
खबर मिल रही है की कोरोना पाॅजिटिव मरीज रायपुर के सुभाष स्टेडियम के पास रहता है| हाल ही में वह लंदन दौरे से लौटा था| विदेश से आने वाले सभी पैसेंजर्स के सैम्पल लिए गए थे| जांच रिपोर्ट में कोरोना पाॅजिटिव पाया गया| फिलहाल उसे एम्स में क्वारंटाइन में रखा गया है|

स्वास्थ्य महकमे में मचा हड़कंप-
इधर कोरोना पाॅजिटिव दो और मरीज के सामने आने के बाद स्वास्थ्य महकमे के तमाम अधिकारियों की लगातार बैठक चल रही है| बैठक में संक्रमण के फैलाव को लेकर ज्यादा से ज्यादा सतर्कता बरतने पर चर्चा चल रही है|
 छत्तीसगढ़ के सभी शासकीय अधिकारी-कर्मचारी अपना एक दिन का वेतन देंगे मुख्यमंत्री सहायता कोष में

छत्तीसगढ़ के सभी शासकीय अधिकारी-कर्मचारी अपना एक दिन का वेतन देंगे मुख्यमंत्री सहायता कोष में

छत्तीसगढ़ शासकीय अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर आवश्यक कार्यवाही का किया अनुरोध
रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन के सभी शासकीय अधिकारी-कर्मचारी कोरोना वायरस के बचाव और जरूरतमंदों की मदद के लिए अपना एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री सहायता कोष में देंगे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा इस संबंध में की गई अपील पर सभी शासकीय अधिकारी कर्मचारियों ने अपना एक दिन का वेतन देने की सहमति दी है। छत्तीसगढ़ अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन के प्रांतीय संयोजक अनिल शुक्ला ने अधिकारी कर्मचारियों के निर्णय से मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर अवगत कराया है। उन्होंने अपने पत्र में कहा है कि कोरोना वायरस जैसी गंभीर संक्रामक बीमारी से छत्तीसगढ़ भी संघर्ष कर रहा है। इक्कीस दिन के राष्ट्रव्यापी लाकडाउन से प्रदेश के गरीब, मजदूर एवं श्रमिक वर्ग के सामने गंभीर आर्थिक संकट हो गया है। इस संकट की घड़ी में राज्य शासन के साथ हैं तथा सभी मोर्चे पर सहयोग के लिए अधिकारी -कर्मचारी तत्पर हैं।

शासकीय अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन से संबद्ध राज्य के सभी मान्यता प्राप्त एवं गैर मान्यता प्राप्त पंजीकृत अधिकारी कर्मचारी संगठनों के प्रांताध्यक्षों ने माह अप्रैल 2020 का एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री सहायता कोष में जमा करने का निर्णय लिया है। उन्होनें मुख्यमंत्री से अनुरोध किया है कि इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई के लिए मुख्य सचिव को निर्देशित करने का कष्ट करेंगे।
कोरोना महामारी: आम जनता की सहायता के लिए राजधानी रायपुर सहित सभी जिलों में कंट्रोल रुम स्थापित

कोरोना महामारी: आम जनता की सहायता के लिए राजधानी रायपुर सहित सभी जिलों में कंट्रोल रुम स्थापित

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर राज्य शासन द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के उपायों के तहत राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के सभी 28 जिलों में कंट्रोल रुम स्थापित किए गए हैं। इनके हेल्प लाइन नंबर आम जनता के लिए जारी किए गये हैं। ये सभी कंट्रोल रुम सातों दिन 24 घंटे काम करेंगे। आम जनता को किसी प्रकार की दिक्कत होने पर इन कंट्रोल रुमों के नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। 
 
ज्ञातव्य है कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए पूरे देश में 21 दिनों का लॉक डाउन लागू किया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी नागरिकों से लॉक डाउन की बंदिशों का कड़ाई से पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए घरों पर ही रहें। सिर्फ अत्यावश्यक कार्यों के लिए ही बाहर निकले। जरुरत होने पर कंट्रोल रुम के फोन नंबर पर संपर्क करें। कोरोना संक्रमण के लिये राज्य स्तर पर हेल्प लाइन नंबर 104 है। इसके साथ ही विभिन्न जिलों के कंट्रोल रुम के हेल्प लाइन नंबर इस प्रकार हैं-

रायपुर - 100, 07714287199, 9479191099, पुलिस कंट्रोल रुम-101, फायर सर्विस- 112
कोण्डागांव - 07786242180
जशपुर - 07763223281
कबीरधाम - 07741-232609
कंाकेर - 07868-224610, 09165050224
दंतेवाड़ा - 07856-252412, 9479150879
कोरिया - 07836232330, 9406045758
कोरबा - 07759-228548
मुंगेली - 09111420188
बालोद - 07749223950, 07828200007
बिलासपुर - 07752-251000
बीजापुर  - 07853220023
धमतरी - 07722-238479, 07722-237779
बेमेतरा - 07824222150
दुर्ग - 0788-2210773
जांजगीर - 07817222123
नारायणपुर - 07781252245, 07587399311
सूरजपुर - 09111033446, 09301250252
बलौदाबाजार- भाटापारा - 07727-223697
सरगुजा - 093402-67340, 089899-36378
गरियाबंद - 07706-241288, 062671-88110
सुकमा - 07864284012
राजनांदगांव - 7000210932
बस्तर - 0778-223122
रायगढ़ - 07762-223750
गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही-9479190097
बलरामपुर-रामानुजगंज-07831-273012, 07831-273177
महासमुंद-6267770531
बड़ी खबर: छत्तीसगढ़ में कोरोना पाॅजिटिव मरीज की संख्या बढ़कर हुई दो, थाईलैंड से लौटा था युवक

बड़ी खबर: छत्तीसगढ़ में कोरोना पाॅजिटिव मरीज की संख्या बढ़कर हुई दो, थाईलैंड से लौटा था युवक

राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले से इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां कोरोना पाॅजिटिव एक मरीज की पुष्टि की गई है| इससे पहले तक केवल राजधानी रायपुर में एक कोरोना पाॅजिटिव युवती डिटेक्ट हुई थी, जिसे तत्काल आइसोलेट कर दिया गया था, जिसकी वजह से कोरोना को फैलने का मौका नहीं मिला था। अब राजनांदगांव में दूसरा मरीज पाॅजिटिव मिलने के बाद थोड़ी चिंता बढ़नी स्वाभाविक है। हालांकि डिटेक्ट होते ही पीड़ित को आइसोलेट कर दिया गया है, वहीं उसके परिजनों को भी तमाम जानकारियां दी गई हैं। पीड़ित मरीज को जिला अस्पताल में उपचार के लिए दाखिल किए जाने की बात कहीं जा रही है। जिला प्रशासन ने इस बात की पुष्टि करते हुए पीड़ित के घर के आसपास के क्षेत्र को भी सील कर दिया है।

जानिए पूरी खबर-
आपको बता दे की छत्तीसगढ़ में कोरोना(Covid-19) का दूसरा पॉजीटिव मरीज मिल गया है। राजनांदगांव जिले का रहने वाला युवक हाल ही में थाईलैंड से लौटा था। बुधवार को कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि युवक कोरोना वायरस पॉजीटिव है। कोरोना पॉजीटिव की पुष्टि होने के बाद राजनांदगांव के भरकापारा को सील करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। बतां दें कि इसके पहले रायपुर की युवती कोरोना पॉजीटिव मिली थी। युवती लंदन से लौटी थी। फिलहाल उसका उपचार रायपुर एम्स में चल रहा है।

क्वारनटाइन में था युवक-
विदेश से लौटने के बाद प्रशासन ने युवक को क्वारनटाइन में रखा था। राजनांदगांव कलेक्टर ने बताया कि युवक का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। जिसमें रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। जिले के 62 लोग अभी भी क्वारनटाइन में है। स्वास्थ्य और प्रशासनिक अमला मिलकर लगातार इनकी निगरानी कर रहा है। राजनांदगांव जिले में लगभग दो सौ से ज्यादा लोग विदेश से लौटे हैं। जिनकी लगातार मॉनीटरिंग पुलिस और प्रशासन कर रहा है।

परिजनों से की जा रही है पूरी जानकारी एकत्र-
खबर मिल रही है की उनके घर पर नोटिस भी चस्पा कर दी गई है, ताकि कोई उनके घर में दाखिल न हो। कलेक्टर राजनांदगांव ने इस संदर्भ में मुख्य सचिव को जानकारी भेज दी है। परिजनों से पूरी जानकारी एकत्र की जा रही है, ताकि सोर्स का पता लगाया जा सके और कोरोना वायरस को बढ़ने से रोका जा सके। फिलहाल की स्थिति में और अधिक जानकारी सामने नहीं आई है।
 
 
अस्पताल में भर्ती मरीजों और उनके परिजनों को मिलेगा भोजन, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का निर्देश

अस्पताल में भर्ती मरीजों और उनके परिजनों को मिलेगा भोजन, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का निर्देश

रायपुर। केंद्र सरकार ने 21 दिन तक पूरे देश में लॉकडाउन करने का निर्देश जारी किया है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों और उनके परिजनों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इसलिए स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने अस्पतालों को भोजन की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए हैं। जिस पर स्वास्थ्य विभाग ने तत्परता दिखाते हुए सभी सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों और उनके परिजनों के लिए भोजन व्यवस्था करने के संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है। स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक ने आदेश जारी किया है। आदेश में उल्लेखित है कि लॉकडाउन के कारण मरीज के परिजन कहीं भी आना—जाना नहीं कर पा रहे है। जिससे उनके लिए भोजन की व्यवस्था कराई जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने मरीजों के परिजनों की परेशानियों को देखते हुए यह निर्णय लिया है।
ग्रामीण इलाकों में लॉक डाउन का नहीं दिख रहा असर, घरो से बाहर एकजुट में नजर आ रहे ग्रामीण

ग्रामीण इलाकों में लॉक डाउन का नहीं दिख रहा असर, घरो से बाहर एकजुट में नजर आ रहे ग्रामीण

कोरबा। चीन से शुरुआत होकर और अनेकों देशों को अपनी चपेट में लेने वाले तथा इन दिनों भारत में भी गंभीर महावारी के रूप में उभरी कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए युद्धस्तर पर जारी प्रयासों के बीच लॉकडाउन का असर तो शहरी एवं कस्बाई क्षेत्रों में देखने को मिल रहा है लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में यह बेअसर साबित हो रहा है। ग्रामीण बेपरवाह होकर घरों से बाहर गली-मोहल्ले में एकजुट नजर आ रहे है। यहाँ तक कि सरकार द्वारा लागू धारा 144 का भी खुलेआम उलंघन करते हुए निजी तथा शासकीय निर्माण कार्य ग्रामी इलाकों में बदस्तूर जारी है। ज्ञात हो कि भारत देश व प्रदेश सहित कोरबा जिले में भी गत 22 मार्च से 144 धारा के साथ शहरी सहित ग्रामीण में भी लॉकडाउन लागू है जहाँ नोवल कोरोना वायरस संक्रमण को मात देने शासन-प्रशासन द्वारा पूरी तरह एहतियात बरती जा रही है। पुलिस,प्रशासन व नगरीय प्रशासन की टीम द्वारा लगातार अपील,चेतावनी के मा.यम से अनावश्यक रूप से लोगों को घरो से ना निकलने एवं भीड़भाड़ से बचने,भीड़ इकठ्ठी नही करने की हिदायत दी जा रही है।इसके विपरीत ग्रामीण इलाकों में लॉकडाउन और धारा 144 बेअसर दिख रहा है। ऐसी ही एक सूचना पर जब पाली जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत धौराभांठा पहुँचा गया तब इस पंचायत के नजारे पूरी तरह शासन-प्रशासन निर्देश के विपरीत पाया गया। जहाँ जगह-जगह ग्रामीण खुलेआम घरो से बाहर एकजुट में नजर आए। इसके अलावा इसी पंचायत के ग्राम गोकनई में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधीन नाली निर्माण का कार्य कराया जा रहा था जिसमे दर्जनभर से अधिक मजदूर नियोजित थे। जब उनकी तस्वीर कैमरे में कैद करना चाहा गया तब उक्त कार्य में नियोजित सभी मजदूर कार्य छोड़कर मौके से अपनी- अपनी घरो की ओर भाग खड़े हुए। इसके अलावा अनेकों जगह निजी निर्माण कार्य कराते देखे भी गए जिसमे मजदूर नियोजित थे। उक्त शासकीय निर्माण स्थल से कुछ ही दूरी पर ग्राम सरपंच पंचराम जगत लगभग 8 - 9 की संख्या में एकजुट महिला-पुरुष ग्रामीणों के बीच बिना एहतियात बरते बातचीत करते नजर आए।जब सरपंच के पास जाकर उन्हें लागू धारा 144 एवं लॉकडाउन के विपरीत ग्राम का माहौल होने की जानकारी दी गई।
बेमचा खल्लारी मंदिर में नहीं जली मनोकामना ज्योत

बेमचा खल्लारी मंदिर में नहीं जली मनोकामना ज्योत

महासमुंद। विश्व व्यापी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश का कड़ाई से पालन करते हुए मां खल्लारी प्रबंधकारिणी समिति बेमचा ने प्रति वर्ष आयोजित होने वाली चैत्र नवरात्रि में माँ खल्लारी बेमचा वाली मंदिर के गर्भ गृह में मुख्य ज्योति ही प्रज्जवलित की गई। श्रद्धालुओं द्वारा इस वर्ष प्रज्जवलित होने वाली मनोकामना ज्योति नहीं जलेगी। इस चैत्र नवरात्रि में होने वाले भागवत कथा एवं पंडवानी कार्यक्रम भी स्थगित कर दिया गया है। उक्त जानकारी समिति के अध्यक्ष रमेश चंद्राकर एवं महामंत्री जगनीक यादव ने दी है। 
पुलिस विभाग ने की बड़ी फेरबदल: दर्जनों पुलिस अधिकारियों का जारी हुआ तबादला आदेश

पुलिस विभाग ने की बड़ी फेरबदल: दर्जनों पुलिस अधिकारियों का जारी हुआ तबादला आदेश

रायपुर। इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है की पुलिस विभाग ने एक बड़ा फेरबदल किया है आपको बता दे की पुलिस विभाग ने प्रदेश में ए​क बार फिर बड़ी संख्या में भारतीय पुलिस सेवा और राज्य पुलिस सेवा के अधिकारियों के तबादला आदेश जारी किया है। राज्य 17 आईपीएस और 3 राज्य पुलिस सेवा के अधिकारियों के तबादले किए गए हैं। एम.आर अहीरे, पुलिस अधीक्षक कांकेर बनाए गए हैं, वहीं जितेंद्र शुक्ला को एसपी-राजनांदगांव की कमान दी गई हैं और भोजराम पटेल,एसपी गरियाबंद की जिम्मेदारी मिली है।
 अब भक्त कर सकेंगे माँ बम्लेश्वरी के ऑनलाइन दर्शन, जानिए इससे जुडी पूरी खबर

अब भक्त कर सकेंगे माँ बम्लेश्वरी के ऑनलाइन दर्शन, जानिए इससे जुडी पूरी खबर

डोंगरगढ़। छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ से एक खबर सामने आ रही है की इस बार भक्त मां के दर्शन ऑनलाइन कर सकेंगे। मौजूदा स्थिति को देखते हुए ट्रस्ट ने भक्तों से संयम की अपील की है। ट्रस्ट के मंत्री नवनीत तिवारी ने बताया की इस पर्व में ज्योति कलशों की संख्या ऊपर मंदिर में 4700 एवं निचे मंदिर में 700 कलश प्रज्वलित किये जायेंगे। माता की पूजा अर्चना के लिए सेवादार,पुजारी व पर्व के लिए बाहर से बुलाये पंडित एवं आचार्य ही सेवा करेंगे।

पढ़िए ये खबर-
ज्ञात हो की दर्शनार्थियों के मंदिर में प्रवेश पर रोक लगा दिया गया है आपको बता दे की जानलेवा कोरोना वायरस देश और दुनिया में फैल चुका है।​ जिसके चलते भारत के अलग-अलग राज्यों में नियमों को सख्ती से लागू किया जा रहा है। स्कूल, कॉलोजों और सिनेमा हॉल सहित अन्य जगहों को बंद करने के आदेश जारी करने के बाद अब डोंगरगढ़ में दर्शनार्थियों के मंदिर में प्रवेश पर भी रोक लगा दी है। चैत्र नवरात्र पर्व का आज पहला दिन है। मां बम्लेश्वरी मंदिर में नवरात्र पर्व की तैयारी पूरी कर ली गई है। आज देर शाम मंदिर में श्रद्धालुओं की आस्था की ज्योत प्रज्वलित की जाएगी। कोरोना वायरस के चलते नवरात्र पर्व पूजा-पाठ, यज्ञ हवन व धार्मिक आयोजन तक ही सीमित रहेगा। इसके लिए मां बम्लेश्वरी ट्रस्ट ने विशेष व्यवस्था की है।



मंत्री नवनीत तिवारी ने बताया की प्रथम दिन ज्योति कलश पूजन का कार्यक्रम होगा। पूर्व निर्धारित समय पर ट्रस्ट के कर्मचारी स्वयं संकल्प लेंगे तथा ज्योति कलश प्रज्वलित करेंगे। मंदिर के सभी कर्मचारी 11 दिनों तक स्थाई रूप से ऊपर मंदिर एवं नीचे मंदिर में ही रहेंगे वे अपने घरों को नहीं जा सकेंगे ऐसा कोरोना वायरस के चलते सुरक्षा को देखते हुए फैसला लिया गया है। वहीं कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने मंदिर को सेनेटाइज किया जायेगा।
छत्तीसगढ़ के डॉ हेमू वर्मा ने बताई सोसल मीडिया में इटली की आपबीती, जाने पूरी खबर

छत्तीसगढ़ के डॉ हेमू वर्मा ने बताई सोसल मीडिया में इटली की आपबीती, जाने पूरी खबर

रायपुर | इटली में फंसे छत्तीसगढ़ के युवक डॉ. हेमू वर्मा ने अपनी आप बीती सोशल मीडिया पर सुनाई है। उनका कहना है कि एक सप्ताह से सुपर मार्केट बंद कर दिया गया है। इटली में हर रोज 500 से ज्यादा लोगो की मौत हो रही है। बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं होने के बावजूद सरकार ने हाथ खड़े कर दिए हैं। प्रत्येक दिन 15 हजार लोगों का ब्लड सैंपल लिया जा रहा है। यहां पर 3000 से जयादा डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ  भी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। 50 डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ  की मौत हो गई है। डेड बॉडी के लिए कब्रिस्तान कम पड़ गए है। शवों को शहर से बहार बड़ा गड्डा खोदकर डाला जा रहा है। इस सप्ताह स्थिति ज्यादा खराब हो गई है। तीन दिन में यहां का तापमान तीन डिग्री और गिर गया है। आज यहां पर न्यूनतम तापमान माईनस 6 डिग्री है। छत्तीसगढ़ में रह रहे मेरे परिवार की मुझे फि क्र हो रही है। वो भी मेरे लिए बेहद चिंता में हैं। मैं साउथ इटली के एवलीनों में अभी रह रहा हूं। यहां पर वर्तमान में 200 से जयादा कोरोना पॉजिटिव केस है। यहां पर अब तक 12 लागों की मौत भी हो चुकी है। मैं यहां रिसर्चर का काम कर रहा हूं मैं मुख्य शहर से 150 किलोमीटर दूर हूं। यहां बीते पंद्रह दिन से लॉक डाउन है। डॉक्टर हेमु वर्मा रायपुर में मेडिकल कॉलेज में एबीबीएस करके इटली में एक रिसर्च के लिए चयनित हुए थे। बीते दो साल से वहीं रह रहे है।

 

 
मनरेगा मजदूरी दर में वृद्धि, अब श्रमिकों को मिलेंगे 190 रुपए प्रतिदिन, पढ़ें पूरी खबर

मनरेगा मजदूरी दर में वृद्धि, अब श्रमिकों को मिलेंगे 190 रुपए प्रतिदिन, पढ़ें पूरी खबर

रायपुर | महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत काम करने वाले मजदूरों को अब प्रतिदिन 190 रुपए मजदूरी मिलेगी। केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा मजदूरी दर में वृद्धि के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। श्रमिकों को बढ़े हुए दर पर मजदूरी 1 अप्रैल 2020 से मिलेगी। चालू वित्तीय वर्ष में मजदूरी दर 176 रुपए है जिसमें आगामी वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 14 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। 

 

 
बैंक सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही खुलेंगे, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

बैंक सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही खुलेंगे, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

राजनांदगांव | कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने कोरोना संक्रमण से बचाव के उद्देश्य से जिले सभी बैंकों के खुलने के समय को सीमित कर दिया है। इनमें सार्वजनिक, शासकीय, अद्र्ध शासकीय तथा निजी बैंक शामिल हैं। इस संबंध में जारी आदेश के अनुसार सभी बैंक आगामी आदेश पर्यन्त सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुलेंगे।

 

 
 राज्य में कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने हेतु स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ सरकार ने की जनता से की स्वैच्छिक सहायता की अपील

राज्य में कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने हेतु स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ सरकार ने की जनता से की स्वैच्छिक सहायता की अपील

रायपुर | स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने में स्वैच्छिक रूप से सहायता की अपील की है।

विभाग की सचिव  निहारिका बारिक सिंह ने जारी अपील में कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू.एच.ओ.) द्वारा नोवल कोरोना वायरस की बीमारी को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया गया है। राज्य शासन द्वारा कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने एवं जनसमान्य में जागरूकता लाने के लिए लगातार प्रभावी कदम उठाया जा रहा है |
राज्य में कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने आम नागरिकों की आपात कालीन स्थिति में सहायता के लिए सामुदायिक सहभागिता के तहत अधिक से अधिक वालेन्टियर्स की आवश्यकता होगी, यदि आप चिकित्सकीय विशेषज्ञ, चिकित्सक, आयुष चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ, चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े परामर्शदाता, स्वयं सेवी संगठन अथवा गैर चिकित्सकीय क्षेत्र से जुड़े कार्यकर्ता हैं तो इस कार्य में स्वैच्छिक रूप से सहायता कर अमूल्य सहयोग प्रदान कर सकते हैं।
जरूरतमदों की सहायता एवं संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए वॉलेन्टियर करने हेतु मोहम्मद हाशिम खान, उप संचालक (निगरानी एवं मूल्यांकन) मोबाइल नम्बर 96910-90000 और डॉ. नरेन्द्र सिन्हा, राज्य सलाहकार मोबाइल नम्बर 79873-67089 से संपर्क कर सकते हैं।
 
जिलावासियों को मास्क उपयोग के संबंध में मार्गदर्शी सिद्धांतों का पालन करने कलेक्टर ने की अपील, पढ़ें पूरी खबर

जिलावासियों को मास्क उपयोग के संबंध में मार्गदर्शी सिद्धांतों का पालन करने कलेक्टर ने की अपील, पढ़ें पूरी खबर

कोरबा | कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने जिलावासियों को मास्क उपयोग के संबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मार्गदर्शी सिद्धांतों का पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में नोवल कोरोना वायरस संक्रमण ने महामारी का रूप ले लिया है और विश्व के अनेक देश प्रभावित हैं। इस विषाणु के संक्रमण से सामान्य बुखार एवं खांसी जैसे सामान्य लक्षण होते हैं और कुछ लोगों में यह गंभीर बीमारी का स्वरूप लेता है। यह बीमारी कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से उत्पन्न छींटों के द्वारा फैलती है, जो निकट संपर्क (1 मीटर दूरी से कम के) वाले व्यक्ति को ही संक्रमित करते हैं। 

कलेक्टर ने कहा कि आम जन द्वारा मास्क के उपयोग के संबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मार्गदर्शी सिद्धान्त निर्धारित किये गए हैं। उन्होंने कहा कि लक्षण रहित लोगों को मास्क के प्रयोग की आवश्यकता नहीं है। ऐसे व्यक्ति जिनमें खांसी, बुखार के कोई लक्षण नहीं है, उन्हें मास्क उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। स्वस्थ व्यक्ति के द्वारा मास्क का उपयोग करने से उन्हें स्वास्थ्य लाभ के कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिये मास्क की अपेक्षा साबुन से बार-बार हाथ धोएं। अल्कोहल युक्त सेनिटाईजर का उपयोग भी किया जा सकता है। खांसते या छींकते समय नाक व मुंह को टिस्यू पेपर या रूमाल से ढंक लें। नाक, मुंह, आंख या चेहरे को छूने से बचें। भीड़ वाले स्थानों में जाने से बचें। खांसने या छींकने वाले व्यक्ति से एक मीटर की दूरी बनाएं रखें। अपने शरीर के तापमान की जांच नियमित रूप से करते रहें। सर्दी खांसी बुखार के लक्षण उत्पन्न होने पर चिकित्सक की सलाह लें। 
आम जन मास्क का उपयोग तभी करें जब उन्हें खांसी या बुखार के लक्षण हों, जब किसी अस्पताल में जायें, जब किसी मरीज की देखभाल करनी हो, किसी संभावित या पॉजिटिव मरीज (जिनका घर में उपचार चल रहा हो) के निकट संपर्क में आने वाले परिवार के लोग हो। एक मास्क यदि सही तरीके से पहना जाता है तो अधिकतम 8 घंटों तक प्रभावी रहेगा। इस बीच मास्क यदि गीला हो जाये तो तत्काल बदल लें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मार्गदर्शी सिद्धान्तों के अनुसार मास्क के उपयोग की सही विधि का अनुसरण करें। मास्क की तह खोलें और सुनिश्चित करें कि उनकी दिशा नीचे की ओर हो। मास्क को नाक, मुंह एवं ठुड्डी पर सही तरीके से रखें। मास्क के नोज पीस को नोज ब्रिज पर सही तरीके से फिट करें। मास्क की डोर को बांध कर मास्क अच्छे से फिक्स कर लें। मास्क की उपरी डोर को सर पर कान के ऊपर पीछे की तरफ एवं निचली डोर को गले के पीछे बांधें। सुनिश्चित करें कि बंधे मास्क में किसी भी तरफ से कोई गैप न हो। प्रयोग करते समय मास्क को बार-बार छूने से बचें। मास्क को गर्दन से लटकने न दें। 
डिस्पोजेेबल मास्क को दोबारा बिल्कुल प्रयोग न करें और उपयोग के बाद तत्काल डिस्पोज कर दें। मास्क उतारते समय सावधानी बरतें और संभावित रूप से संक्रमित मास्क के बाहरी हिस्से को बिल्कुल न छुएं। मास्क को उतारते समय पहले निचली डोर को खोले उसके पश्चात कान के ऊपर वाली डोर को खोलें। उपयोग किये गये मास्क को सामान्य ब्लीचिंग पावडर के 5 प्रतिशत घोल या 1 प्रतिशत हाइपोक्लोराइट घोल से अच्छे तरह से डिसइन्फेक्ट करने के बाद मास्क को जला कर या गहरे गड्ढे में मिट्टी से दबा कर डिस्पोज करें।
 
दो-पहिया वाहन को एक सौ रूपये तथा चार-पहिया वाहनों को अधिकतम पॉंच सौ रूपये का ही मिलेगा पेट्रोल-डीजल

दो-पहिया वाहन को एक सौ रूपये तथा चार-पहिया वाहनों को अधिकतम पॉंच सौ रूपये का ही मिलेगा पेट्रोल-डीजल

कोरबा | कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिये जिला प्रषासन ने पेट्रोल और डीजल बिक्री के संबंध में आवष्यक निर्णय लिया है। कोरबा जिले में संचालित सभी पेट्रोल पम्पों से लोगों को अब एक समय में निर्धारित राषि का ही पेट्रोल या डीजल मिलेगा। दो-पहिया वाहनों में एक समय में एक सौ रूपये का पेट्रोल ही दिया जायेगा। इसी प्रकार चार-पहिया वाहन चालक अपनी गाडिय़ों में एक समय में पॉंच सौ रूपये का डीजल या पेट्रोल डला सकेंगे। जिला दण्डाधिकारी श्रीमती किरण कौषल के निर्देष पर खाद्य अधिकारी द्वारा इस संबंध में निर्देष जारी कर दिये गये हैं। कोरोना वायरस के फैलाव को देखते हुये यह कार्यवाही कारगर साबित होगी। लॉकडाउन की स्थिति पर भी लोगों का अपने घरों से गैर-जरूरी कामों से भी निकलना इस कार्यवाही से काफी हद तक नियंत्रित होगा। वे अनावष्यक यहॉं-वहॉं गाडिय़ों पर घूमने से बचेंगे।

जारी किये गये निर्देषों के अनुसार पेट्रोल पम्प संचालकों को वाहनों में डाली गई पेट्रोल या डीजल की मात्रा का पूरा संधारण करना होगा। रजिस्टर में वाहन का नंबर और चालक का नाम तथा मोबाईल नंबर आदि भी नोट करने होंगे। बार-बार गाडिय़ों में डीजल पेट्रोल डलवाने आने वाले लोगों को विषेष हिदायत देकर उन्हें डीजल-पेट्रोल देने से मना किया जायेगा। इसके अलावा यदि जरूरी हो तो विषेष परिस्थितियों में अधिक मात्रा में पेट्रोल-डीजल देने का कारण अवष्य रूप से पंजी में उल्लेखित किया जायेगा। यह प्रतिबंध मालवाहक वाहनों एवं शासकीय वाहनों, चिकित्सा कार्य में संलग्न वाहनों के लिये लागू नहीं होगा। 
 
गरीबों-जरूरतमंदों के साथ खड़ी है भूपेश सरकार : कांग्रेस

गरीबों-जरूरतमंदों के साथ खड़ी है भूपेश सरकार : कांग्रेस

रायपुर | करोना महामारी को लेकर राज्य सरकार के फैसलों पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के संचार विभाग के अध्यक्ष  शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि भूपेश बघेल की सरकार  संकट की इस घड़ी में गरीबों और जरूरतमंदों के साथ खड़ी है।  दो माह अप्रेल और मई का राशन अंत्योदय, प्राथमिकता, दिव्यांग, निराश्रित और अन्नपूर्णा श्रेणी के राशन कार्ड धारकों को छत्तीसगढ़ सरकार निशुल्क देगी।करोना महामारी के परिणाम स्वरूप जनजीवन और कारोबारियों की परेशानी छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा संवेदनशीलता के साथ लिये गये फैसलों से कम होगी।

प्रदेश कांग्रेस के संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि करोना के विश्वव्यापी संकट के शुरू होने के बाद देश और विश्व के अनेक हिस्सों में पढऩे या काम करने गये  छत्तीसगढ़ के लोग वापस आये हैं। यह स्वाभाविक भी है। वापस आये सभी लीगों सहित हम सबका एक दूसरे से दूरी बनाकर घरों से न निकलने से वायरस की रोकथाम में और पहचान में मदद मिलेगी। आगामी  3 सप्ताह करोना के संकट से निपटने में बेहद महत्वपूर्ण हैं। मानव समाज के सामने चुनौती बनकर खड़े करोना वायरस की विश्वव्यापी महामारी को लेकर किये जा रहे सरकारी निर्देशों के कड़ाई से पालन और उपायों पर पूरी गंभीरता बरतने का निवेदन करते हुये प्रदेश कांग्रेस के संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि इस संकट की घड़ी का हम सबको साथ खड़ा होकर मुकाबला करना है। प्रदेश कांग्रेस के संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा करोना वायरस से निपटने के लिए उठाए गए उपायों से इस वायरस को फैलने से रोकने में मदद मिली है। वायरस का प्रभाव सबसे पहले उन लोगों में पड़ता है जिनकी इम्यूनिटी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। बच्चे बूढ़े और बीमार लोग सबसे पहले वायरस के चपेट में आते हैं। छत्तीसगढ़ देश के उन पहले राज्यों में था जिन्होंने सबसे पहले 13 मार्च को स्कूल 31 मार्च तक बंद कर दिए। उस समय बहुत से  लोग बच्चे पढ़ा हुआ भूल जाएंगे ऐसे बयान देने में लगे थे। बच्चों का अपने दादा दादी नाना नानी अर्थात परिवार के बड़े बूढ़ों के साथ बहुत स्नेह और संपर्क रहता है। स्कूल बंद करने के फैसले के द्वारा बच्चों में फैलाव को रोकने में सफलता मिली है। प्रदेश कांग्रेस के संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि देश में जनता कफ्र्यू लगने के 1 दिन पहले से राजधानी रायपुर के पहले कोरोना वायरस प्रभावित मरीज की जानकारी मिलते ही राजधानी रायपुर को बंद किया गया और इसका बहुत सकारात्मक प्रभाव रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने लगातार बैठकें लेकर पत्रकार वार्ताएं करके जागरूकता फैलाने के काम को किया है जिसके परिणाम स्वरूप छत्तीसगढ़ में  करोना के फैलाव के शुरुआती प्रभाव से अभी तक हम बचे हुए हैं।
 
घर पहुंचाकर रेडी-टू-ईट पोषण आहार का किया वितरण, जाने कहा की है ये खबर

घर पहुंचाकर रेडी-टू-ईट पोषण आहार का किया वितरण, जाने कहा की है ये खबर

कांकेर | जिले के आंगनबाड़ी के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्र के बंद होने के बाद पोषण सामग्री घर पहुंचाकर उपलब्ध कराई जा रही है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाएं बच्चों के घर-घर जाकर सूखी रेडी-टू-ईट पहुंचा रही हैं। अपने घर में ही पोषक भोजन सामग्री पाकर बच्चे और उनके अभिभावक खुश है। जिले की 02 हजार 108 आंगनबाड़ी केन्दे्रां के लगभग 56 हजार बच्चों को इसका योजना फायदा मिल रहा है। 

गौरतलब है कि आंगनबाड़ी केन्द्र में 03 से 06 वर्ष तक के बच्चों को सामान्य दिनों में गरम भोजन खिलाया जाता है। लेकिन शासन के आदेशानुसार आंगनबाड़ी केन्द्रों के बंद होने पर उन्हें पोषण आहार सामग्री रेडी टू ईट के रूप में घर -घर उपलब्ध कराया जा रहा है। नोवल कोरोना वायरस से संक्रमण की रोकथाम व नियंत्रण हेतु राज्य शासन द्वारा प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी एवं मिनी आंगनबाड़ी केन्द्रों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। शासन ने आंगनबाड़ी केन्द्रों के बंद रहने की उक्त अवधि में 03 से 06 वर्ष आयु वर्ग के सामान्य, मध्यम कुपोषित एवं गंभीर कुपोषित बच्चों को गर्म भोजन के स्थान पर वैकल्पिक व्यवस्था के रूप मे रेडी टू ईट पोषक आहार 125 ग्राम प्रतिदिन के मान से एक सप्ताह के लिए 750 ग्राम टेक होम राशन के रूप में अनिवार्य रूप से वितरण करने के निर्देश दिए है। शेष हितग्राहियों को भी पात्रता अनुसार रेडी टु ईट का वितरण यथावत् जारी रखने के निर्देश दिए गए है।
 
विदेश से लौटकर जानकारी छिपाने वालों के खिलाफ होगी कानूनी कार्यवाही, स्वास्थ्य सचिव ने डीजीपी को लिखा पत्र

विदेश से लौटकर जानकारी छिपाने वालों के खिलाफ होगी कानूनी कार्यवाही, स्वास्थ्य सचिव ने डीजीपी को लिखा पत्र

रायपुर | विदेश से लौटकर इसकी जानकारी छिपाने वालों की अब खैर नहीं होगी। ऐसी जानकारी छिपाने वालों के खिलाफ सीधे कानूनी कार्यवाही करने के लिए हेल्थ सेके्रटरी ने राज्य पुलिस प्रमुख को पत्र लिखा है। 

सूत्रों ने बताया कि हेल्थ सेकेटरी निहारिका बारिक सिंह ने पिछले एक माह के दौरान विदेश से लौटने की जानकारी छिपाने वालों के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई करने के लिए प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखा है। स्वास्थ्य सचिव ने पुलिस महानिरीक्षक को लिखे पत्र में कहा है कि नोवल कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। विभाग की जानकारी में यह बात आई है कि विदेश प्रवास से लौटने वाले कई लोग बिना कोई सूचना दिए अपने घरों में चले गए हैं। विभाग के पास उनकी कोई जानकारी नहीं है। स्वास्थ्य विभाग ने पिछले एक माह के भीतर विदेश से लौटने वाले ऐसे यात्रियों जिन्होंने हेल्पलाइन नंबर 104 के माध्यम से जानकारी नहीं दी है, विदेश यात्रा की बात छुपाने वाले ऐसे लोगों के बारे में यदि किसी अन्य माध्यम से जानकारी मिलती है, तो उनके विरूद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 269, 270 व 188 तथा एपेडेमिक एक्ट, 1897 के सेक्शन 3 की धाराओं के तहत कानूनी कार्रवाई के लिए पुलिस महानिदेशक से अनुरोध किया है।