छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
गांजा फूंकने वालों के लिए काम की खबर, निकली नौकरी, 88 लाख रुपये सालाना का पैकेज

गांजा फूंकने वालों के लिए काम की खबर, निकली नौकरी, 88 लाख रुपये सालाना का पैकेज

  INTERESTING NEWS : एक कंपनी को ‘प्रोफेशनल स्मोकर्स’ की दरकार है. इस अजीबोगरीब जॉब के लिए अच्छी-खासी सैलरी भी ऑफर की जा रही है. नौकरी के विज्ञापन के मुताबिक, आपको सिर्फ गांजा फूंकना है और इसकी क्वालिटी परखनी है. इसके बदले में 88 लाख रुपये की सैलरी दी जाएगी.

द सन की रिपोर्ट के अनुसार, ये Cannamedical कंपनी जर्मनी की है और इसने ‘कैनबिस सोम्मेलियर’ (Cannabis Sommelier) के पद के लिए विज्ञापन निकाला है. कंपनी को ऐसे कर्मचारी की तलाश है, जो पेशेवर तरीके से गंजेड़ी हो और उसके प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता जांच सके. आसान शब्दों में कहें तो कंपनी को ‘Weed Expert’ की तलाश है.

दरअसल, कंपनी दवा के तौर पर कैनबिस (Cannabis) बेचती है. इसके लिए उसे ऐसे लोगों की तलाश है, जो उसके प्रोडक्ट को सूंघे, चेक करे और स्मोक करके उसकी क्वालिटी की जांच करे. कंपनी का दावा है कि वह अपने उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए ‘Weed Expert’ की तलाश कर रही है. इसके लिए 88 लाख रुपये सैलरी (सालाना) ऑफर की गई है.

प्रोडक्ट की क्वालिटी चेक करनी होगी

इसको लेकर कंपनी के सीईओ डेविड हेन्न ने कहा- हम किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जो ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, पुर्तगाल, मैसेडोनिया और डेनमार्क के सोर्सिंग देशों में हमारे उत्पादकों के मानकों की स्टैंडर्ड मॉनटरिंग कर सके. उसे जर्मनी में भी डिलीवर हुए प्रोडक्ट की क्वालिटी चेक करनी होगी.

हालांकि, इस जॉब के लिए अप्लाई वाले को “कैनबिस पेशेंट” होना ज़रूरी है. साथ ही जर्मनी में कानूनी तौर पर गांजा पीने का उसके पास लाइसेंस भी होना चाहिए. फिलहाल, इस जॉब के लिए भी लोगों की लाइन लग गई है.

गौरतलब है कि जर्मनी में पिछले साल ही गांजा पीने को कानूनी मान्यता मिली है. मगर इसका उपयोग सिर्फ इलाज के लिए किया जा सकता है. 30 ग्राम तक गांजा रखना अपराध की श्रेणी से बाहर है. लेकिन इससे अधिक मात्रा पकड़े जाने पर एक्शन हो सकता है. इसके उपयोग की अनुमति सिर्फ वयस्कों को है.

Maa Lakshmi Mantra: शुक्रवार को करें मां लक्ष्मी के इन मंत्रों का जाप,खुद-ब-खुद हल होंगी जीवन की समस्याएं

Maa Lakshmi Mantra: शुक्रवार को करें मां लक्ष्मी के इन मंत्रों का जाप,खुद-ब-खुद हल होंगी जीवन की समस्याएं

 शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को विशेष रूप से प्रिय है। इस दिन वैभव लक्ष्मी के व्रत और पूजन का विधान है। माना जाता है कि नियमित रूप से जो भी शुक्रवार को वैभव लक्ष्मी का व्रत रखता है उसे धन संबधी किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए उनके बीज मंत्र का जाप कमल गट्टे की माला से करना चाहिए।

ये मंत्र का करें जाप

ऊँ श्रींह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मी नम:।।

श्री लक्ष्मी महामंत्र

मां लक्ष्मी का यह मंत्र धन, ऐशवर्य, सौभाग्य और यश प्रदान करने वाला है। इस मंत्र का शुक्रवार के दिन 108 बार तिल के तेल की दिया जला कर जाप करना चाहिए।

सुख-समृद्ध के लिए मंत्र

मां लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप करने और शुक्रवार के दिन इत्र और सुंधित पदार्थ अर्पित करने से आपके घर में सुख-समृद्धि का आगमन होगा 

या रक्ताम्बुजवासिनी विलासिनी चण्डांशु तेजस्विनी।

या रक्ता रुधिराम्बरा हरिसखी या श्री मनोल्हादिनी॥

या रत्नाकरमन्थनात्प्रगटिता विष्णोस्वया गेहिनी।

सा मां पातु मनोरमा भगवती लक्ष्मीश्च पद्मावती ॥

5- सर्व मनोकामना पूर्ति मंत्र

मां लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप करने और उन्हें कमल या गुलाबी रंग के फूल अर्पित करने से सभी प्रकार की मनोकामाओं की पूर्ति होती है…

Youtube CEO: यूट्यूब की सीईओ सुसान वोज्स्की ने किया इस्तीफे का एलान, अब नील संभालेंगे कमान

Youtube CEO: यूट्यूब की सीईओ सुसान वोज्स्की ने किया इस्तीफे का एलान, अब नील संभालेंगे कमान

 भारतीय मूल के नील मोहन को YouTube का नया CEO बनाया गया है। इससे पहले नील मोहन यूट्यूब( youtoube) के CPO थे। उन्हें प्रमोट कर ये जिम्मेदारी दी गई है।

सूसन ने नील को यूट्यूब का CEO बनाए जाने पर बधाई दी। सूसन ने कहा कि हम शॉर्ट्स, स्ट्रीमिंग और सब्सक्रिप्शन में जो कर रहे हैं वो शानदार है। नील हमें लीड करने के लिए सही व्यक्ति हैं।

कैलिफोर्निया के एक गैरेज में सर्च इंजन बनाने के लिए काम कर रहे

पिछले नौ साल से अल्फाबेट के वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म( platform ) यूट्यूब में लीड रोल पर काम कर रही थी. बता दें कि सुसान वोजिकी यूट्यूब की पैरेंट कंपनी गूगल के साथ शुरुआती दिनों से जुड़ी हुई हैं. ये तब की बात है जब गूगल के दो संस्थापक कैलिफोर्निया के एक गैरेज में सर्च इंजन बनाने के लिए काम कर रहे थे. बाद में वो गूगल की 16वीं स्टाफ बनी थीं और वे कंपनी में 25 सालों से जुड़ी हुई हैं.।

सुसान अभी गूगल ( google)और अल्फाबेट( alphabet) में बतौर सलाहकार काम करेंगी

सुसान ने कहा कि वे ट्रांजिशन पीरियड के दौरान कंपनी में बनी रहेंगी और नील मोहन को मदद करती रहेंगी. सुसान अभी गूगल और अल्फाबेट में बतौर सलाहकार काम करेंगी. उन्होंने कहा कि उन्हें आज भी यूट्यूब को लेकर उतना ही भरोसा है जितना कि उन्हें 9 साल पहले था. यूट्यूब के सर्वोत्तम दिन अभी आने वाले है।

बच्चे का पासपोर्ट जारी करने के लिए हाईकोर्ट ने गृह मंत्रालय को भेजा नोटिस, पढ़ें पूरा मामला

बच्चे का पासपोर्ट जारी करने के लिए हाईकोर्ट ने गृह मंत्रालय को भेजा नोटिस, पढ़ें पूरा मामला

 मुंबई। बॉम्बे हाईकोर्ट ने बच्चे गोद देने वाली एजेंसी द्वारा एक साल के अफगानी बच्चे का पासपोर्ट जारी करने की मांग करने वाली याचिका पर गृह मंत्रालय को नोटिस जारी किया है। याचिका में पासपोर्ट जारी करने की मांग की गई है ताकि उसे किसी दंपति को गोद दिया जा सके। बॉम्बे हाईकोर्ट की जस्टिस गौतम पटेल और जस्टिस नीला गोखले की डिवीजन बेंच ने एडिशनल सॉलिसिटर जनरल अनिल सिंह या उनके कार्यालय के किसी वकील को इस मामले में मदद करने के निर्देश दिए हैं।

बता दें कि पुणे स्थित बच्चों को गोद देने वाली एजेंसी भारतीय समाज सेवा केंद्र ने कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। याचिका में मांग की गई थी कि कोर्ट केंद्रीय गृहमंत्रालय को निर्देश दे कि वह एक साल के अफगानी बच्चे को पासपोर्ट जारी कर दे। याचिका में कहा गया है कि बच्चे के माता-पिता ने 9 सितंबर 2021 को बच्चे को भारतीय समाज सेवा केंद्र को सौंपा था। याचिका में कहा गया है कि बच्चे का जन्म भारत में ही हुआ है इसलिए वह भारतीय पासपोर्ट पाने का हकदार है लेकिन अभी तक पासपोर्ट ना मिलने के कारण बच्चे को गोद देने की प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है।

याचिका में कहा गया है कि अगर कोई विदेशी दंपति बच्चे को गोद लेते हैं तो बिना पासपोर्ट के बच्चे को गोद देना संभव नहीं होगा। कोर्ट ने कहा कि मामला इतना बड़ा नहीं है और इसे एडिशनल सॉललिसिटर जनरल कार्यालय के किसी वकील की मदद से सुलझाया जा सकता है। कोर्ट ने गृह मंत्रालय को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। साथ ही कोर्ट ने याचिका की एक कॉपी सॉलिसिटर जनरल कार्यालय भेजने के भी निर्देश दिए हैं। कोर्ट अब इस मामले पर आगामी एक मार्च को सुनवाई करेगा।

फ्री राशन लेने वालों की बल्ले- बल्ले, अब ये सामान भी मिलेगा मुफ्त

फ्री राशन लेने वालों की बल्ले- बल्ले, अब ये सामान भी मिलेगा मुफ्त

 राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holder) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी राशन कार्ड (Ration Card Update) का इस्तेमाल करते हैं तो पीएमजीकेएवाई के लाभार्थियों को फ्री राशन मिलना शुरू हो गया है।अन्त्योदय राशनकार्ड धारकों को जुलाई-अगस्त-सितम्बर की 3 किलो चीनी 18 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बांटी जा रही है तो आप दिवाली से पहले सस्ते में चीनी ले सकते हैं. इसके साथ ही फ्री राशन भी ले सकते हैं।

केंद्र सरकार ने भी दिसंबर तक फ्री राशन देने की सुविधा

केंद्र सरकार ने भी दिसंबर तक फ्री राशन देने की सुविधा को बढ़ा दिया है. केंद्र के अलावा राज्य सरकार कार्डधारकों को बड़ा फायदा दे रहा है. कोरोना काल सरकार की ओर से यह सुविधा शुरू की गई थी

दिवाली त्योहार के लिए 100 रुपये में किराने का सामान देने का फैसला

दिवाली के मौके पर महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के राशनकार्ड धारकों को दिवाली त्योहार के लिए 100 रुपये में किराने का सामान देने का फैसला किया. इस सौ रुपये के पैकेट में एक किलो रवा (सूजी), मूंगफली, खाद्य तेल और पीली दाल होगी. मंत्रिमंडल के बयान में कहा गया है कि राज्य में ऐसे 1.70 करोड़ परिवार या सात करोड़ लोग हैं, जिनके पास राशन कार्ड की सुविधा है

Road Accident : बेकाबू होकर बोलेरो और स्कॉर्पियो खाई में पलटीं, 4 की मौत, कई घायल

Road Accident : बेकाबू होकर बोलेरो और स्कॉर्पियो खाई में पलटीं, 4 की मौत, कई घायल

 Banda News. बांदा जिले में बारात से लौट रही बोलेरो और स्कॉर्पियो बेकाबू होकर खाई में पलट गईं. हादसे में चार की मौत हो गई. वहीं कई लोग घायल हो गए. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इनमें से कई लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. पुलिस मामले की जांच में जुटी है. 

जानकारी के अनुसार, बारात से वापस आ रही बोलेरो और स्कॉर्पियो पपरेंदा रोड पर गेहूं गोदाम के पास ओवरटेक करते समय बेकाबू होकर खाई में पलट कर पेड़ से टकरा गई. दोनों वाहनों में सवार चार बारातियों की मौत हो गई. हादसे में कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

घटनास्थल पर पहुंचकर पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. बरात चिल्ला थाना क्षेत्र के पिपरहरी गांव से राजापुर गई थी. वहीं से वापस आने पर हादसा हुआ है. घटना तिंदवारी थाना इलाके में सुबह चार बजे हुई.

MP सरकार पर लगा 40 लाख का जुर्माना: HC ने ड्राइवर और कंडक्टर को 20-20 लाख देने के दिए निर्देश, जानिए क्या है पूरा मामला ?

MP सरकार पर लगा 40 लाख का जुर्माना: HC ने ड्राइवर और कंडक्टर को 20-20 लाख देने के दिए निर्देश, जानिए क्या है पूरा मामला ?

 इंदौर। इंदौर हाईकोर्ट ने (Indore High Court) मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) पर 40 लाख की कॉस्ट लगाई है। पुलिस (Police) के बनाए गए फर्जी केस (Fake Case) के कारण तमिलनाडु (Tamil Nadu) के ड्राइवर (Driver) और कंडक्टर (Conductor) को 1 साल 8 महीना जेल (Jail) में रहना पड़ा। जिसके बाद इंदौर हाईकोर्ट ने ड्राइवर और कंडक्टर को 20-20 लाख रुपये देने के लिए सरकार पर जुर्माना लगाया है।

दरअसल, पूरा मामला बड़वानी जिले (Barwani) के नागलवाड़ी (Nagalwadi) का है। जहां 2 नवंबर 2019 को पुलिस ने तमिलनाडु से आ रहे ट्रक (Truck) को रोककर उसकी तलाशी ली थी। ट्रक में 1600 बॉक्स अंग्रेजी शराब (English Wine) के थे। जिसके पेपर क्लीनर और ड्राइवर ने पुलिस को चेक कराएं। पुलिस को शक था कि जो पेपर क्लीनर और ड्राइवर ने बताए हैं वह फर्जी हैं। जिसके आधार पर नागलवाड़ी पुलिस ने 420 और 468 के तहत एफआईआर (FIR) दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी थी।

Crime News : प्रेमिका ने शादी के लिए बनाया दबाव, प्रेमी ने गला दबाकर कर दी हत्या

Crime News : प्रेमिका ने शादी के लिए बनाया दबाव, प्रेमी ने गला दबाकर कर दी हत्या

 आगरा. एक शख्स ने अपनी प्रेमिका की गला दबाकर हत्या कर दी. पुलिस ने 9 फरवरी को हुए रीना हत्याकांड का बुधवार को खुलासा किया. पुलिस के मुताबिक लड़की शादी का दबाव बना रही थी.मामला बमरौली कटारा के इकथरा गांव का है. 10 फरवरी को बृजेश ने कटारा थाने में सूचना दी थी कि उसकी 19 साल की बहन रीना लापता है. पुलिस ने तहरीर के आधार पर अपहरण का मुकदमा लिखा था. कुछ घंटे बाद ही रीना का शव घर से 500 मीटर दूर सरसों के खेत में मिला था. उसके गले में दुपट्टे का फंदा था. घटनास्थल के पास ही रीना की चप्पलें पड़ी हुईं थीं. इस घटना के बाद पुलिस ने छानबीन तेज कर दी और शक के आधार में उसके प्रेमी रविंद्र से पूछताछ की. शुरूआत में उसने घूब घुमाने की कोशिश की, लेकिन जब पुलिस ने डिजिटल साक्ष्य उसके सामने रखे तो उससे कहा कि वह फंस चुका है.उसने पुलिस को बताया कि रीना उस पर शादी का दबाव बना रही थी. वह उससे शादी नहीं करना चाहता था. उसने योजना के तहत उसे खेत में बुलाया. उससे साफ कह दिया कि उससे शादी नहीं करेगा. वह उससे झगड़ा करने लगी. दोनों मारपीट करने लगे. इस पर गुस्से में आकर रवेंद्र ने रीना का गला घोंटकर हत्या कर दी.

Agniveer Recruitment 2023:शुरू हुई अग्निवीरों की भर्ती, इंडियन आर्मी ने जारी किया जरूरी नोटिस, सेना ने बदली चयन प्रक्रिया

Agniveer Recruitment 2023:शुरू हुई अग्निवीरों की भर्ती, इंडियन आर्मी ने जारी किया जरूरी नोटिस, सेना ने बदली चयन प्रक्रिया

 सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. Indian Army एक बार फिर अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर भर्ती करने जा रही है. उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र समेत देशभर में आर्मी की रैली होने वाली है।

अग्निवीर जेनरल ड्यूटी, टेक्निकल, क्लर्क/ स्टोर कीपर, ट्रेड्समैन के पदों पर की जाएंगी. आपका सेलेक्शन आपके द्वारा जमा किए गए एप्लिकेशन फॉर्म की शॉर्टलिस्टिंग, ऑनलाइन CCE एग्जाम और फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता

अग्निवीर ट्रेड्समैन- हर विषय में 33% मार्क्स के सात क्लास 8 पास कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा सभी सब्जेक्ट्स में 33% के साथ 10वीं पास करने वाले भी अप्लाई कर सकते हैं.

अग्निवीर क्लर्क/ स्टोर कीपर- आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस किसी भी स्ट्रीम में औसत 60% मार्क्स के साथ 12वीं पास. इंग्लिश और मैथ्स/ अकाउंट्स में कम से कम 50% अंक जरूरी हैं।

अग्निवीर टेक्निकल- साइंस (PCM) के साथ क्लास 12 पास हों. या फिर 10वीं के बाद ITI या दो या तीन साल का कोई टेक्निकल डिप्लोमा कोर्स किया हो.

अग्निवीर जेनरल ड्यूटी- औसत 45% मार्क्स के साथ 10वीं पास हों।

आयु सीमा ( age limit) 

उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 17 साल 6 महीने और ज्यादा से ज्यादा 21 साल होना चाहिए. इस बार के लिए आयु सीमा की कटऑफ डेट 1 अक्टूबर 2002 से लेकर 1 अप्रैल 2006 तक है।

शिलौंग समेत अन्य जगहों के लिए अलग-अलग जॉब नोटिफिकेशन जारी

बेरहामपुर, कटक, लैंसडाउन, लखनऊ, मेरठ, पिथौरागढ़, संबलपुर, सिलिगुड़ी, पुणे, गया, जोरहाट, कटिहार, मुजफ्फरपुर, रांची, सिकंदराबाद, सिलचर, विशाखापत्तनम, शिलौंग समेत अन्य जगहों के लिए अलग-अलग जॉब नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं।

आक्रमणकारियों ने जिन स्थलों के नाम बदले, उनके वास्तविक नाम रखे जाने का अभियान चलना चाहिए

आक्रमणकारियों ने जिन स्थलों के नाम बदले, उनके वास्तविक नाम रखे जाने का अभियान चलना चाहिए

 हम आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं लेकिन हमारे प्राचीन ऐतिहासिक सांस्कृतिक धार्मिक स्थल आज भी क्रूर विदेशी आक्रमणकारियों, उनके नौकरों और उनके परिवार के सदस्यों के नाम पर हैं। आक्रमणकारियों ने न केवल सामान्य स्थानों का नाम बदला बल्कि जानबूझकर हमारे प्राचीन ऐतिहासिक सांस्कृतिक धार्मिक स्थलों का नाम भी बदल दिया और स्वतंत्रता के 75 वर्षों के बाद भी उनका जारी रहना भारत की संप्रभुता और नागरिकों के गरिमायुक्त जीवन के अधिकार, धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार और संस्कृति के अधिकार के खिलाफ है लेकिन पूर्ववर्ती सरकारों ने आक्रमणकारियों के बर्बर कृत्य को ठीक करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया।

भगवान श्रीकृष्ण के आशीर्वाद और अपने अथक परिश्रम से पांडवों ने खांडवप्रस्थ को इंद्रप्रस्थ (दिल्ली) बनाया था लेकिन दिल्ली में युधिष्ठिर, भीम, अर्जुन, नकुल, सहदेव, कुंती, द्रौपदी और अभिमन्यु के नाम पर सड़क, वार्ड, गाँव या विधानसभा क्षेत्र नहीं है लेकिन बर्बर विदेशी आक्रांताओं के नाम पर सड़क, वार्ड, गाँव और विधानसभा क्षेत्र है जो हमारी संप्रभुता ही नहीं बल्कि अनुच्छेद 21, 25, 29 के अंतर्गत प्रदत्त गरिमायुक्त जीवन के अधिकार, धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार और संस्कृति के अधिकार के भी खिलाफ है।

ऐतिहासिक 'अजातशत्रु नगर' का नाम बर्बर "बेगू" ने अपने नाम पर रख लिया और आज भी वह 'बेगूसराय' कहलाता है। 'नालंदा विहार' का नाम लुटेरे 'शरीफुद्दीन अहमद' ने अपने नाम पर रख लिया और आज भी उसे 'बिहार शरीफ' कहते हैं। सांस्कृतिक शहर 'द्वार बंग' को क्रूर 'दरभंग खान' ने अपने नाम पर रख लिया और अब उसे 'दरभंगा' कहते हैं। धार्मिक शहर 'हरिपुर' को 'हाजी शम्सुद्दीन शाह' ने अपने नाम पर रखा लिया और आज भी वह 'हाजीपुर' कहलाता है। 'सिंहजानी' का नाम 'जमाल बाबा' ने अपने नाम पर रख लिया और अब वह जमालपुर कहलाता है'। वैदिक शहर 'विदेहपुर' का नाम बर्बर मुजफ्फर खान ने अपने नाम पर रख लिया और अब वह 'मुजफ्फरपुर' कहलाता है। इसी तरह ऐतिहासिक शहर 'कर्णावती' का नाम अहमद शाह ने अपने नाम पर रख लिया और वह आज भी 'अहमदाबाद' कहलाता है।

विनाशकारी युद्ध को टालने के लिए भगवान कृष्ण ने प्रस्ताव दिया था कि यदि कौरव 5 गाँव [इंद्रप्रस्थ (दिल्ली), स्वर्णप्रस्थ (सोनीपत), पानप्रस्थ (पानीपत), व्याघ्रप्रस्थ (बागपत) और तिलप्रस्थ (फरीदाबाद)] देते हैं तो पांडव और अधिक मांग नहीं करेंगे। 'तिलप्रस्थ' का नाम क्रूर आक्रमणकारी 'शेख फरीद' ने अपने नाम पर रख लिया और वह आज भी फरीदाबाद कहलाता है। जहांगीर ने अपनी आत्मकथा 'जहांगीरनामा' में लिखा है कि क्रूर शेख फरीद ने किस प्रकार मंदिरों को नष्ट कर दिया था और हजारों हिंदुओं का धर्मांतरण किया था लेकिन पूर्व सरकारों ने फरीदाबाद का नाम बदलने के लिए कुछ नहीं किया।

ऐतिहासिक शहर 'भृगनापुर' का नाम बर्बर शेख बुरहान-उद-दीन ने अपने नाम पर रख लिया और अब उसे 'बुरहानपुर' कहते हैं। धार्मिक शहर 'नर्मदा पुरम' का नाम क्रूर होशंग शाह ने अपने नाम पर रख लिया था और अब उसे 'होशंगाबाद' कहते हैं। क्रूर होशंग शाह ने सैंकड़ों घुड़सवारों, हाथी सवारों और विशाल सेना के साथ 'भृगनापुर' पर हमला किया था और युद्ध के बाद हजारों हिंदू महिलाओं ने बलात्कार से बचने के लिए अपनी जान दे दी थी। शाजापुर का नाम शाहजहां के नाम पर पड़ा। अहमद निजाम शाह ने युद्ध जीतने के बाद अंबिकापुर का नाम अहमद नगर कर दिया। सैंकड़ों हिंदू मंदिरों को नष्ट करने वाले क्रूर मुहम्मद बिन तुगलक ने देवगिरि का नाम बदलकर दौलताबाद कर दिया था।

धार्मिक शहर धाराशिव का नाम उस्मान अली खान ने अपने नाम पर रख लिया और अब उसे उस्मानाबाद कहते हैं। यहां यह बताना जरूरी है कि विद्रोह के डर से निजाम ने रजाकारों (अर्धसैनिक) को हर संभव तरीके से हिंदू विद्रोह दबाने का निर्देश दिया था और फिर रजाकारों ने हिंदुओं का जातीय नरसंहार शुरू कर दिया। रजाकार गाँव-गाँव जाकर अपहरण और बलात्कार करते थे। उन्होंने लड़कियों को नग्न घुमाया और नृत्य करने के लिए मजबूर किया था। पुरुषों की हत्या करने के बाद हजारों हिंदू महिलाओं से बलात्कार किया गया था और आतंक से बचने के लिए बहुत से लोग कुओं में कूद गए और इस तरह भाग्यनगर (हैदराबाद) एक मुस्लिम बहुल शहर बन गया।

प्राचीन शहर "मोकलहर" को बाबा फरीद ने अपने नाम पर रख लिया और आज भी उसे फरीदकोट कहते हैं। महाभारत कालीन शहर 'विराट' को क्रूर होशियार खान ने अपने नाम पर रख लिया और वह होशियारपुर कहलाता है। करीमनगर का नाम क्रूर सैयद करीमुद्दीन के नाम पर है। महबूबनगर का नाम लुटेरे महबूब अली खान के नाम पर है। निजामाबाद का नाम हैदराबाद के निजाम के नाम पर रखा गया था जबकि यह राजा इंद्रदत्त द्वारा स्थापित इंदूर था। अलीपुर का नाम गद्दार मीर जाफर अली के नाम पर है जिसने प्लासी के युद्ध में अंग्रजों की मदद किया था। बंगाल में आज भी 'मीर जाफ़र' शब्द विश्वासघात का पर्याय माना जाता है। माँ दुर्गा के 51 शक्ति पीठों में से एक प्रमुख शक्तिपीठ 'किरीतेश्वरी' को बर्बर मुर्शिद खान ने तोड़ा था और अपने नाम पर उस पवित्र स्थान का नाम मुर्शिदाबाद रख दिया था।

नजफ खान ने रामगढ़ को अलीगढ़ बना दिया। अंबिकानगर बाद में अमरोहा बन गया और आर्यमगढ़ अब आजमगढ़ कहलाता है। जसनौल अब बाराबंकी कहलाता है। महाभारत कालीन 'पांचाल' को फर्रुख ने अपने नाम पर फर्रुखाबाद बना दिया। इब्राहिम शाह ने भिटौरा को फतेहपुर बना दिया। गाजी-उद-दीन ने गजप्रस्थ को गाजियाबाद बना दिया। गाजीपुर का नाम सैय्यद मसूद गाजी के नाम पर है जो क्रूरता का प्रतीक है। जमदग्नि पुरम को जौना खान ने अपने नाम पर जौनपुर रख दिया। प्रसिद्ध विंध्याचल शक्तिपीठ को लुटेरे मिर्जा ने मिर्जापुर बना दिया और रामगंगा नगर को मुराद ने मुरादाबाद बना दिया।

लक्ष्मी नगर को लुटेरे मुजफ्फर खान ने अपने नाम पर मुजफ्फरनगर बना दिया और गोमती नगर को शाहजहाँ ने अपने नाम पर शाहजहाँपुर बना दिया। इसी तरह लखनऊ में अमीनाबाद, आलमबाग, हुसैनाबाद, खुर्रमनगर, मौलवीगंज, अकबरी गेट जैसे कई वार्ड हैं। कानपुर में नायबगंज, फजलगंज; आगरा में शाहगंज, सिकंदरा, ताजगंज, फतेहाबाद; गाजियाबाद में सादिकपुर, साहिबाबाद, सहनी खुर्द; प्रयागराज में अहमद रोड, मुजफ्फर रोड; बरेली में अब्दुल्लापुर, आजमपुर, आलमपुर, अहमदपुर; अलीगढ़ में नौरंगाबाद, वाजिदपुर, मसूद नगर, सलेमपुर; मुजफ्फरनगर में आलमगीरपुर, अलीपुर, मुस्तफाबाद, नसरुल्लापुर, सैदपुर; अमृतसर में हुसैनपुर, मुस्तफाबाद; राजस्थान में मिर्जा रोड, जिन्ना रोड; मध्य प्रदेश में हबीबगंज, जहांगीराबाद हैं। इस प्रकार के गांव, वार्ड, कस्बों और शहरों की संख्या लगभग 1000 है लेकिन पूर्व सरकार ने उनका नाम बदलने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया।

मिनी बस चट्टान से गिरी, 33 लोगों की मौत

मिनी बस चट्टान से गिरी, 33 लोगों की मौत

 दिल्ली । पनामा में बुधवार तड़के 60 से अधिक प्रवासियों को ले जा रही एक बस के चट्टान से गिर जाने से कम से कम 33 लोगों की मौत हो गई है। देश के प्रवासन अधिकारियों के एक अधिकारी ने कहा है कि यह बस दारीन गैप से यात्रा करने वाले प्रवासियों को ले जाने वाली थी। 

 
 

बस चिरिकि के पश्चिमी तटीय प्रांत में स्थित एक आश्रय की ओर जा रही थी, जो कोस्टा रिका की सीमा में है। 

 

पनामा के प्रवास के उप निदेशक, मारिया इसाबेल सराविया ने पीड़ितों की राष्ट्रीयता का विवरण दिए बिना प्रेस को पुष्टि की कि बस में यात्रियों में से कम से कम 33 यात्रियों की दुर्घटना में मृत्यु हो गई। राष्ट्रपति लॉरेंटिनो कॉर्टिज़ो ने ट्विटर पर कहा, "पनामा सरकार घायलों को चिकित्सा सुविधा प्रदान कर रही है।
त्रिपुरा विधानसभा चुनाव: मतदाताओं की लगी लंबी कतार, सीएम साहा ने अगरतला में डाला वोट

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव: मतदाताओं की लगी लंबी कतार, सीएम साहा ने अगरतला में डाला वोट

अगरतला । देश के उत्तर पूर्वी राज्य त्रिपुरा में 60 सीटों वाली विधानसभा के लिए बुधवार सुबह मतदान शुरू हो गया है। यहां मतदान केंद्रों पर सुबह से मतदाताओं की लंबी कतार देखी जा रही है। राज्य में शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग ने सभी सुरक्षा प्रबंध किए हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच 3,337 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। राज्य में शाम को 4 बजे तक मतदान होगा। 

त्रिपुरा के सीएम माणिक साहा ने अगरतला में वोट डाला।  इस दौरान उन्होंने ने कहा कि जनता सुबह से ही मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मत का प्रयोग कर रही है। हमारे लिए यही चुनौती है कि प्रत्येक क्षेत्र में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हो। शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो रहे हैं लेकिन ये लोग(विपक्ष) कोशिश करेंगे कि ऐसा न हो।

इसे लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) गित्ते किरणकुमार दिनकारो ने कहा कि गुरुवार को 60 सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा के लिए स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दिनकारो ने बताया कि 3,337 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। 

इन मतदान केंद्रों में से 1,100 की पहचान संवेदनशील और 28 की अति संवेदनशील के रूप में की गई है। इन चुनावों के बीजेपी-आईपीएफटी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है तो वहीं सीपीआई (एम)-कांग्रेस के साथ चुनाव लड़ रही है। 

इसके अलावा पूर्व शाही परिवार के वंशज प्रद्योत बिक्रम की पार्टी टिपरा मोथा भी चुनाव लड़ रही है।  साथ ही इन चुनावों में ममता बनर्जी की पार्टी TMC भी कुछ सीटों पर दांव लगा रही है।  

बता दें कि राज्य की 60 विधानसभा सीटों पर कुल 259 उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं। इन वोटों की गिनती 2 मार्च को होगी। 

Reliance Jio Cheapest Recharge Plan : ये है Jio का सबसे सस्ता प्लान, सिर्फ 75 रुपये में हर रोज मिलेगा डेटा और फ्री कालिंग

Reliance Jio Cheapest Recharge Plan : ये है Jio का सबसे सस्ता प्लान, सिर्फ 75 रुपये में हर रोज मिलेगा डेटा और फ्री कालिंग

 Reliance Jio Cheapest Recharge Plan: अगर आप रिलायंस जियो यूजर हैं तो ये खबर आपके लिए  है, आप भी अगर रिलायंस जियो यूजर हैं और 100 रुपये से भी कम कीमत में एक ऐसा प्लान चाहते हैं जिसमें हर रोज डेटा की सुविधा मिले तो आइए आपको Jio 75 Plan के साथ मिलने वाले बेनिफिट्स के बारे में जानकारी देते हैं.

 

Reliance Jio का ये पैक कंपनी का सबसे रीचार्ज प्लान है जो इतनी कम कीमत में यूजर्स को ना केवल डेटा बल्कि किसी भी नेटवर्क पर फ्री अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉलिंग और साथ ही 50 SMS की भी सुविधा देता है.

75 रुपये वाले इस Jio Plan के साथ यूजर्स को हर रोज 100 MB डेटा दिया जाता है। इस प्लान के साथ 200 MB डेटा भी फ्री दिया जाता है. यानी कुल मिलाकर अगर आप जियो के इस 75 रुपये वाले प्लान से अपना नंबर रीचार्ज करते हैं तो आपको इस प्लान में कुल 2.5GB डेटा मिलेगा।

Jio 75 Plan Validity

75 रुपये वाले इस जियो प्रीपेड प्लान के साथ कंपनी की तरफ से आप लोगों को 23 दिनों की वैलिडिटी मिलेगी, यानी 23 दिनों में आप कुल 2.5 जीबी हाई-स्पीड डेटा का फायदा इस प्लान के साथ उठा पाएंगे.

अन्य बेनिफिट्स

डेटा, कॉलिंग और SMS ही नहीं बल्कि इस जियो रीचार्ज प्लान के साथ कंपनी Jio Cinema, जियो क्लाउड, Jio TV और जियो सिक्योरिटी जैसे ऐप्स का फ्री एक्सेस दे रही है.

ऊपर बताया गया Reliance Jio Plan केवल JioPhone यूजर्स के लिए उपलब्ध है, इसका मतलब यह है कि अगर आपके पास कंपनी का जियो फोन है तो आप 75 रुपये वाले प्लान का फायदा उठा सकते हैं.

प्रेमिका के पति के शव को 2 दिन तक जंगल में जलाता रहा प्रेमी, फिर चंबल में बहाए अवशेष

प्रेमिका के पति के शव को 2 दिन तक जंगल में जलाता रहा प्रेमी, फिर चंबल में बहाए अवशेष

 मध्य प्रदेश के भिंड में प्रेमी ने प्रेमिका के पति की हत्या कर दी. शव को ठिकाने लगाने के लिए उसने शव को जंगल में ले जाकर दो दिनों तक जलाया. फिर सबूत मिटाने के लिए शव के अवशेषों को चंबल नदी में बहा दिया. पुलिस की पूछताछ के दौरान मृतक की पत्नी पर पुलिस को शक हुआ था.

सख्ती से पूछताछ किए जाने के बाद सच्चाई सामने आ गई. पुलिस ने इस मामले में आरोपी पत्नी उसके प्रेमी सहित 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. दरअसल, कोट परोसा गांव का रहने वाला मोनू 9 फरवरी से लापता था. परिवार के लोगों ने उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट थान में दर्ज कराई थी.

पत्नी रेखा पर पुलिस को हुआ शक 

मामले की छानबीन के दौरान पुलिस को मोनू की पत्नी रेखा पर शक हुआ. उससे पूछताछ की गई, तो लव अफेयर में पति की हत्या कराने की बात रेखा ने कबूल की. इसके बाद पुलिस ने रेखा के बताने के बाद उसके प्रेमी और इस हत्याकांड में शामिल अन्य लोगों को गिरफ्तार कर लिया.

जानकारी में सामने आया कि मोनू की शादी रेखा तोमर के साथ हुई थी, लेकिन रेखा शादी से पहले ही प्रेमी अनुराग से प्यार करती थी. रेखा ने अपने हाथ पर अनुराग का नाम का पहला अक्षर A गुदवा रखा था. इस वजह से रेखा और उसके पति मोनू के बीच अक्सर झगड़ा होता रहता था.

प्रेमी के साथ रची पति की हत्या की साजिश

रेखा को अपना पहला प्यार चाहिए था इसलिए उसने रोज-रोज के झगड़े को हमेशा के लिए खत्म करने का फैसला लिया और अपने प्रेमी अनुराग के साथ मिलकर पति की हत्या करने की साजिश रची.

बनाया पति की हत्या का प्लान

रेखा का पति मोनू कुछ दिनों के लिए भिंड से बाहर गया था. 9 फरवरी को ट्रेन से जब रेखा का पति वापस आने वाला था तो रेखा ने इस बात की पूरी जानकारी अपने प्रेमी अनुराग को दे दी. अनुराग ने योजना बनाई और ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर पहुंच गया.

यहां मोनू जैसे ही ट्रेन से उतरा और भिंड जाने के लिए बस में बैठा तो अनुराग भी उसी बस में बैठ गया. अनुराग ने मोनू से बातचीत करके उससे दोस्ती कर ली. उसे इस बात का भरोसा दिलाया है कि वह कार से मेहगांव से मुरैना जा रहा है. रास्ते में पड़ने वाले मोनू के गांव पर उसे छोड़ देगा.

जंगल में दो दिन तक जलाया शव

रेखा के पति मोनू ने प्रेमी अनुराग का भरोसा कर लिया और उनकी कार में बैठ गया. फिर अनुराग ने अपने तीन साथियों के साथ मिलकर मोनू की गमछे से गला दबाकर हत्या करा दी. इसके बाद मोनू की लाश को पांडरी के जंगलों में जाकर जला दिया.

अनुराग दूसरे दिन भी जंगल में पहुंचा और उसने एक बार फिर से मोनू के शव को जलाया. इसके बाद शव के अवशेषों को चंबल नदी में बहा दिया. पुलिस ने इस पूरे मामले में पड़ताल करते हुए आरोपी अनुराग और मृतक की पत्नी समेत 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

यह है पुलिस का कहना

भिंड एसपी शैलेंद्र सिंह का कहना है कि परिवार वालों ने बताया था कि मोनू की आखिरी लोकेशन गोहद चौराहे पर मिली थी. पुलिस ने गुमशुदगी दर्ज करते हुए तत्काल जांच शुरू की, तो पुलिस को पता लगा कि लापता मोनू की पत्नी का किसी और से लव अफेयर है.

पत्नी से पूछताछ के बाद उसके प्रेमी को गिरफ्तार किया गया था. दोनों ने मोनू की हत्या कराने की बात कबूल की और पूरी सच्चाई बताई. पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है साथ ही मृतक मोनू के शरीर के अवशेष भी बरामद किए हैं.

Indian Railways: हर किसी को मिलेगी ट्रेन में कन्फर्म सीट! ये 'कोड' आजमा कर देखो, टिकट मिलना पक्का है!

Indian Railways: हर किसी को मिलेगी ट्रेन में कन्फर्म सीट! ये 'कोड' आजमा कर देखो, टिकट मिलना पक्का है!

 Indian Railways: क्या आपको भी ट्रेन की टिकट कन्फर्म कराने के लिए मशक्कत करनी पड़ती है? क्या आपको भी तत्काल टिकट बुकिंग (Tatkal Ticket booking) के वक्त मिनटों में टिकट बुक होने से सीट नहीं मिलती? क्या आप भी रिजर्वेशन के बाद लंबी वेटिंग लिस्ट में अपना नाम कन्फर्म (Confirm Ticket) होने का इंतजार करते हैं? अगर ऐसा है तो ये खबर आपके लिए है. रेलवे लगातार टिकट सिस्टम को मजबूत और आपके टिकट कन्फर्म की स्थिति को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा है. लेकिन, फिर भी लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए वेटिंग का इंतजार काफी लंबा है. ऐसे में क्या करें?

कन्फर्म हो सकता है आपका टिकट

वेटिंग टिकट को कन्फर्म (How to confirm waiting ticket) कराया जा सकता है. रेलवे के रिजर्वेशन में लगने वाले कोटे से आपको भी कन्फर्म टिकट मिल सकती है. लेकिन, ज्यादातर लोग यही मानते हैं कि कोटा तो सिर्फ VVIP, नेता-मंत्रियों के लिए होता है. आम आदमी के लिए ऐसा कोई कोटा नहीं है. लेकिन, ऐसा नहीं है, रेलवे के ऐसे कई कोटे हैं, जिनका इस्तेमाल आम आदमी भी कर सकता है और कन्फर्म टिकट हासिल कर सकता है.

Railway Quota से कैसे मिलेगा कन्फर्म टिकट?

आम पैसेंजर्स के लिए कोटे (Railway Quota) के तहत रिजर्वेशन कराना उतना ही आसान है, जितना सामान्य तरीके से बुकिंग कराना. लेकिन, टिकट कन्फर्म होने की गारंटी यहां है. सामान्य प्रक्रिया के तहत रिजर्वेशन करवाने पर जो नियम लागू होते हैं, वही नियम कोटा के तहत रिजर्वेशन करवाने के लिए भी हैं. आप जिस भी कोटा की कैटेगरी में आ रहे हैं, उससे संबंधित डॉक्युमेंट्स प्रूफ के तौर पर जमा करा दें. अलग-अलग कोटा के तहत ऑनलाइन भी बुकिंग (Train Ticket online booking) करवाई जा सकती है. कुछ श्रेणियों में रेलवे टिकट पर कन्सेशन भी देता है. गंभीर बीमारी जैसे कैंसर या इससे तरह की दूसरी बीमारी वाले यात्रियों के लिए भी कोटा होता है. आइये जानते हैं कौन-कौन से कोटा कर सकते हैं इस्तेमाल...

Nikki Murder Case : लिव-इन पार्टनर की हत्या कर, अगले ही दिन आरोपी साहिल ने दूसरी लड़की से रचाई थी शादी, पढ़िए पूरी खबर

Nikki Murder Case : लिव-इन पार्टनर की हत्या कर, अगले ही दिन आरोपी साहिल ने दूसरी लड़की से रचाई थी शादी, पढ़िए पूरी खबर

 नई दिल्ली : Nikki Murder Case : दिल्ली एक बार फिर से श्रद्धा हत्याकांड जैसी वारदात से राजधानी दहल गई है। आरोपी प्रेमी ने लड़की की हत्या के बाद शव को फ्रिज में छिपा दिया और हैरान करने वाली बात ये है कि हत्या के अगले ही दिन आरोपी ने दूसरी लड़की से शादी रचा ली। वहीँ पुलिस ने लड़की के शव को बरामद कर आरोपी साहिल गहलोत को गिरफ्तार कर लिया है। जिससे पूछताछ की जा रही है।

Nikki Murder Case : ये है पूरा मामला

मित्राऊं गांव का रहने वाला साहिल गहलोत साल 2018 में निक्की यादव से उत्तम नगर के एक कोचिंग सेंटर में मिला था। दोनों की यह पहली मुलाकात प्यार में बदल गई, प्यार इस कदर परवान चढ़ा कि साहिल और निक्की ने ग्रेटर नोएडा की एक निजी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया और फिर ग्रेटर नोएडा में ही एक किराए के मकान में लिव-इन में रहने लगे। दोनों के सिर पर प्यार इस कदर सवार था कि वो अपनी पढ़ाई भी पूरी नहीं कर सके।

इसके बाद साहिल ने किसी और कॉलेज में दाखिला ले लिया और निक्की यादव के साथ द्वारका इलाके में एक किराए के मकान में रहने लगा इसके बाद दोनों ने उत्तम नगर में एक घर किराए पर लिया। निक्की यादव ने साहिल के साथ शादी का सपना देखा था लेकिन वह नहीं जानती थी कि जिसे वो अपना हमसफर चुन रही है, वही एक दिन उसकी बेरहमी से हत्या कर देगा।

Nikki Murder Case: After killing the live-in partner, the next day accused Sahil married another girl, read full news

साहिल के घर वालों को निक्की और साहिल गहलोत का रिश्ता पसंद नहीं था और इसी कारण से साहिल के घर वालों ने उसकी शादी कहीं और तय कर दी थी। इन सब बातों से अनजान निक्की, साहिल के साथ गोवा घूमने का प्लान बना रही थी, जिसके लिए निक्की ने गोवा के लिए अपनी टिकट भी बुक करा ली थी। लेकिन किसी कारण से साहिल की टिकट कंफर्म नहीं हो पाई और इसके बाद दोनों ने उत्तराखंड घूमने का प्लान बनाया।

लेकिन इसी बीच निक्की को साहिल की 10 फरवरी को होने वाली शादी के बारे में भनक लग गई, जिसके बाद निक्की ने साहिल को मिलने के लिए अपने घर बुलाया और फिर दोनों गाड़ी में सवार होकर आनंद विहार की तरफ चले गए। बीच रास्ते में लगातार साहिल निक्की को समझाने की कोशिश कर रहा था, लेकिन जब दोनों आनंद विहार पहुंचे तो उन्हें पता चला कि उत्तराखंड जाने के लिए बस आनंद विहार बस अड्डे से नहीं बल्कि कश्मीरी गेट बस स्टेशन से मिलेगी।

दोनों ने कश्मीरी गेट बस स्टेशन का रुख किया लेकिन साहिल की शादी को लेकर निक्की इस कदर नाराज थी कि दोनों के बीच कहासुनी इस हद तक बढ़ गई की साहिल ने गुस्से में आकर मोबाइल की डाटा केबल से अपनी ही गाड़ी में निक्की यादव की गला दबाकर हत्या कर दी और उसके बाद वहां से तकरीबन 40 किलोमीटर दूर साहिल, निक्की के शव को अपनी गाड़ी में रखकर मित्राऊँ गांव के अपने ढाबे पर पहुंचा।

ढाबे पर पहुंचने के बाद साहिल ने निक्की यादव के शव को ढाबे में रखे एक फ्रिज में छिपा दिया। इस हत्याकांड को साहिल ने 9 तारीख की रात को अंजाम दिया और उसके बाद पहले से तय 10 फरवरी की शादी रचाई। शादी से साहिल के घर वाले और तमाम दोस्त उसकी बेहद खुश थे लेकिन उनको नहीं पता था की दूल्हा साहिल अपनी गर्लफ्रेंड का कातिल है।

मर्डर से अनजान था परिवार

10 फरवरी को साहिल ने इस पूरे हत्याकांड से अनजान परिवार की मर्जी से शादी की और शादी के महज 4 दिन बाद यानी 14 तारीख को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को इस हत्याकांड की भनक लग गई। इसके बाद दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच मित्राऊं गांव में बने साहिल के ढाबे पर पहुंच गई और वहां से निक्की यादव के शव को बरामद कर लिया और उसके बाद क्राइम ब्रांच ने आरोपी साहिल को गिरफ्तार कर लिया।

अदानी-हिंडनबर्ग मुद्दे पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

अदानी-हिंडनबर्ग मुद्दे पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

 नयी दिल्ली, हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के मद्देनजर अडानी समूह और उसकी सहयोगी कंपनियों की जांच उच्चतम न्यायालय के वर्तमान न्यायाधीश की देखरेख में केंद्रीय जांच ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय जैसी केंद्रीय एजेंसियों से जांच कराने का निर्देश देने की गुहार लगाने वाली कांग्रेस की नेता जया ठाकुर की याचिका पर पहले से दायर अधिवक्ता विशाल तिवारी और मनोहर लाल शर्मा जनहित याचिकाओं के साथ शीर्ष अदालत 17 फरवरी को सुनवाई करेगी ।

मुख्य नयायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने बुधवार को डॉ ठाकुर की याचिका पर सुनवाई के लिए सहमति व्यक्त की। विशेष उल्लेख के दौरान जया ठाकुर के वकील शीघ्र सुनवाई की गुहार लगाई थी।

कांग्रेस की मध्य प्रदेश महिला इकाई की महासचिव डॉ. ठाकुर ने अपनी याचिका में अमेरिकी संस्था हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का जिक्र करते हुए अडानी समूह और उसकी सहयोगी कंपनियों पर जनता की गाढ़ी कमाई का लाखों करोड़ों रुपए कथित तौर पर शेयर बाजार और मनी लॉन्ड्री के जरिए की ठगी करने का आरोप लगाया है।

उन्होंने शीर्ष अदालत से पूरे मामले की जांच सीबीआई, ईडी डीआरआई, सीबीडीटी, ईआईबी, एनसीबी, सेबी, आरबीआई, एसएफआइओ आदि केंद्रीय जांच एजेंसियों से कराने की गुहार लगाई है।

महिला कांग्रेस की नेता की याचिका में आरोप लगाया गया है कि अदानी समूह और उसकी सहयोगियों कंपनियों ने मॉरीशस, संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर और कैरेबियाई द्वीपों जैसे टैक्स हेवन में हवाला के माध्यम से धन हस्तांतरण के लिए विभिन्न अपतटीय शेल कंपनियों की स्थापना की। इस प्रकार वो मनी लॉन्ड्रिंग में लिप्त हैं।

पीएम मोदी कल करेंगे ‘आदि महोत्सव ‘ का आगाज, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में होगा आयोजन, जानें क्या होगा खास

पीएम मोदी कल करेंगे ‘आदि महोत्सव ‘ का आगाज, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में होगा आयोजन, जानें क्या होगा खास

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (16 फरवरी) को दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में ‘आदि महोत्सव’ का उद्घाटन करेंगे। 16 से 27 फरवरी 2023 तक चलने वाले इस महोत्सव में 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के एक हजार से ज्यादा कलाकार और कारीगर हिस्सा लेंगे। जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा के मुताबिक, आदिवासियों के उत्पादों को बाजार उपलब्ध करवाने औऱ उनकी कला-संस्कृति को पहचान दिलाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में होगा आयोजन

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बुधवार को एक बयान में जानकारी दी, “राष्ट्रीय मंच पर जनजातीय संस्कृति को प्रदर्शित करने के प्रयास के तहत प्रधानमंत्री मोदी 16 फरवरी को सुबह 10:30 बजे दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में मेगा राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव ‘आदि महोत्सव’ का उद्घाटन करेंगे।”

इन व्यंजनों का चख सकेंगे स्वाद

16 से 27 फरवरी तक आयोजित होने वाले इस महोत्सव में आदिवासी शिल्प, संस्कृति, व्यंजन और व्यापार से सीधे रूबरू होने का मौका मिलेगा। खास बात यह है कि 11 दिवसीय मेले में 28 राज्यों के लगभग 1000 आदिवासी कारीगर और कलाकार शामिल होंगे। वहीं 13 राज्यों के आदिवासी रसोइए मिलेट्स में जायके का तड़का लगाएंगे जिसमें रागी हलवा, कोदो की खीर, मांडिया सूप, रागी बड़ा, बाजरा की रोटी, बाजरा का चुरमा, मडुआ की रोटी,वा रोटी, भेल, कश्मीरी रायता, कबाब रोगन जोश का जायका खास तौर पर मिलेगा।

श्री अन्न पर होगा फोकस

आदिवासी संस्कृति शिल्प, व्यंजन, व्यापार और पारंपरिक कला की भावना का जश्न मनाने वाला आदि महोत्सव जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ लिमिटेड (TRIFED) की एक वार्षिक पहल है। कार्यक्रम स्थल पर 200 से अधिक स्टालों में देश भर की जनजातियों की समृद्ध और विविध विरासत को प्रदर्शित किया जाएगा। साल 2023 को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है ऐसे में हस्तशिल्प, हथकरघा, मिट्टी के बर्तन, आभूषण जैसे सामान्य आकर्षणों के साथ, महोत्सव में विशेष ध्यान आदिवासियों द्वारा उगाए गए श्री अन्न को प्रदर्शित करने पर होगा।

आदि महोत्सव में 13 राज्यों के आदिवासी रसोइए शामिल होंगे। ऐसे में मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में तमिलनाडु, राजस्थान,छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर के आदिवासी जायके का लुत्फ भी मिलेगा।

Nikki Murder Case: गोवा भागने का प्लान… फिर साथ में आत्महत्या का इरादा, लेकिन ऐसे बिगड़ा खेल

Nikki Murder Case: गोवा भागने का प्लान… फिर साथ में आत्महत्या का इरादा, लेकिन ऐसे बिगड़ा खेल

 देश की राजधानी दिल्ली में श्रद्धा वॉलकर हत्याकांड जैसी एक और वारदात सामने आई है। युवक ने अपनी प्रेमिका की हत्या कर शव अपने ढाबे के फ्रीज में डाल दिया। दिल्ली के नजफगढ़ के मित्रांव गांव स्थित ढाबे के फ्रिज से एक महिला का शव पुलिस ने बरामद कर लिया है। आरोपी युवक का घर ढाबे से कुछ ही दूरी पर है। इसके बाद आरोपी ने 10 फरवरी को झज्जर के मंडोठी गांव में दूसरी लड़की से शादी कर ली। आरोपी साहिल गहलोत (24) प्रेमिका के शव को ठिकाने लगाता, उससे पहले ही दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा की टीम ने उसे मित्राऊ गांव से गिरफ्तार कर लिया। मामले में युवती के परिजनों व अन्य किसी ने शिकायत नहीं दर्ज कराई थी। साहिल और मृतक युवती निक्की यादव पिछले दो साल से लिव इन में रह रहे थे। इस मामले में एक सनसनीखेज खुलासा हुआ है।

 
अपराध शाखा के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि निक्की को जब 9 फरवरी की रात को पता लगा कि साहिल की सगाई हो गई है तो वह उसे फोन करने लगी। इसके बाद दोनों रात एक बजे मिले। दोनों गोवा भागना चाहते थे। गोवा के लिए निक्की की फ्लाइट की टिकट तो हो गई थी, लेकिन साहिल को टिकट नहीं मिली थी।
 
ऐसे में दोनों ने उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश जाने की योजना बनाई। दोनों कार से आनंद विहार बस अड्डे पहुंच गए, लेकिन यहां पर पता चला कि उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश की बसें आईएसबीटी, कश्मीरी गेट से जाती हैं। इसके बाद दोनों कश्मीरी गेट पहुंच गए। इतने में साहिल के परिजनों के फोन आने लग गए।
 
परिजन तुरंत घर आने के लिए साहिल पर दवाब बनाने लगे। साहिल घर जाने लगा तो निक्की उससे झगड़ा करने लगी। निक्की ने साहिल से एक साथ खुदकुशी करने की बात कही, लेकिन साहिल इसके लिए तैयार नहीं हुआ। जब झगड़ा बढ़ने लगा तो सुबह करीब चार बजे साहिल ने आईएसबीटी पर कार में डाटा केबल से निक्की की गला घोंटकर हत्या कर दी।
 
इसके बाद आरोपी साहिल निक्की के शव को कार में डालकर 40 किलोमीटर दूर अपने गांव मित्राऊ तक ले गया। पूरे रास्ते में कहीं भी उसकी जांच नहीं हुई। साहिल ने शादी के बाद निक्की के शव को ठिकाने लगाने की योजना बनाई थी। पुलिस को आशंका है कि वह श्रद्धा की तरह ही शव को ठिकाने लगाता।
 
अपराध शाखा के विशेष पुलिस आयुक्त रविंद्र सिंह यादव के अनुसार शाखा के वेस्टर्न रेंज-1 के एसीपी राजकुमार को 10 फरवरी को सूचना मिली थी कि मित्राऊ गांव निवासी साहिल गहलोत ने अपनी महिला दोस्ती निक्की यादव की हत्या कर दी। सूचना के बाद एसीपी राजकुमार की देखरेख में इंस्पेक्टर सतीश कुमार, एएसआई कृष्ण, संजय, सुरेश व हवलदार रोहताश की टीम गठित की गई।
New Pension Scheme : पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर, NPS में संसोधन की तैयारी में मोदी सरकार

New Pension Scheme : पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर, NPS में संसोधन की तैयारी में मोदी सरकार

  New Pension Scheme: देशभर में पुरानी पेंशन बहाली की मांग को बढ़ते हुए केंद्र और राज्य सरकार आर्थिक रूप से महंगे ओल्ड पेंशन स्कीम और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के बीच का रास्ता खोज रही है। सरकारी कर्मचारियों को नई पेंशन स्कीम के तहत प्राप्त अंतिम वेतन के लगभग 50% पर गारंटी सुधा पेंशन की पेशकश की जा सकती है। साथ ही इसके सरकारी खजाने पर बहुत अतिरिक्त बोझ भी नहीं पड़ेंगे। बिना मौजूदा योजना में बदलाव किए इस पेंशन स्कीम को लागू किया जा सकता है जबकि पुरानी पेंशन योजना परिभाषित लागू की अवधारणा पर आधारित है और इससे सरकारी खजाने पर बहुत अधिक बोझ पड़ेगा।

यह होंगे नियम

मौजूदा नियम के तहत नई पेंशन स्कीम के तहत जब नई पेंशन योजना वर्ष के दौरान जमा की गई राशि का 60% उसके सेवानिवृत्त होने के बाद उसे वापस लेने की अनुमति दी गई है। हालांकि यह निकासी कर मुक्त होती है लेकिन 40% को वार्षिकी में निवेश किया जाता है और अंतिम आहरित वेतन के लगभग 35% के बराबर उसके पेंशन को प्रदान किया जाता है। वहीं नई पेंशन स्कीम में इस तरह संशोधन करने की तैयारी की जा रही है कि सेवानिवृत्ति के समय कर्मचारी को एकमुश्त राशि के रूप में लगभग 41.7% के योगदान से उनके वेतन के 10% योगदान उन्हें वापस किए जाएं।

वास्तविक रिटर्न गारंटीकृत राशि देने की तैयारी

इसके लिए एक विश्लेषण भी किया गया। जिसमें पता चला है कि अगर केंद्र और राज्य सरकार के योगदान 14% से निर्मित से 58.3% को प्रमाणीकरण किया जाता है तो नई पेंशन स्कीम के तहत पेंशन अंतिम आहरित वेतन का लगभग 50% हो सकता है। इस तरह से इसमें संशोधन की बात कही जा रही है। वहीं अगर वास्तविक रिटर्न गारंटीकृत राशि से कम होता है तो सरकार एनपीएस में थोड़ा और योगदान देकर इस अंतर को खत्म कर सकती है।

कई राज्य में पुरानी पेंशन योजना की मांग

इससे पहले कई राज्य में पुरानी पेंशन योजना की मांग देखने को मिल रही है। राज्य में पुरानी पेंशन योजना को स्वीकार भी कर लिया गया है। अब ऐसे में आगामी चुनाव को देखते हुए कि राज्य सरकार द्वारा भी पुरानी पेंसन योजना को लागू करने की घोषणा की जाती है। जिस पर अब केंद्र और राज्य सरकार द्वारा नई पेंशन स्कीम में कुछ महत्वपूर्ण संशोधन की तैयारी करने के आसार बनते जा रहे हैं। यदि ऐसा होता है तो इससे बड़ा लाभ मिलेगा। साथ ही उनके पेंशन की राशि में भी वृद्धि देखने को मिल सकती है।

इधर आठवें वेतन आयोग में वेतन में संभावित वृद्धि को अंतिम आहरित वेतन का 50% उत्पन्न करने के लिए शामिल किया गया है, एनपीएस को अभी भी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वहीँ यदि पेंशनर्स एक और वेतन आयोग के लागू होने के तुरंत बाद बड़ी संख्या में सेवानिवृत्त होते हैं। इसका मतलब होगा कि ज्यादा योगदान किए बिना, वे संशोधित वेतन के आधार पर बहुत अधिक पेंशन पाने के हकदार होंगे।