छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
होली पर पानी में गिर जाए फोन तो तुरंत फॉलो करें 6 आसान स्टेप्स

होली पर पानी में गिर जाए फोन तो तुरंत फॉलो करें 6 आसान स्टेप्स

होली का नाम सुनते ही मुंह पर बड़ी सी मुस्‍कान आ जाती है और कब किसे कलर लगाना है इसे लेकर भी दिमाग में प्लानिंग हो जाती है। कितनी मस्ती करना, कौन-कौन से गानों पर डांस करना है ये भी तय हो जाता है। लेकिन पिछले कुछ सालों में इन सबके बीच एक चीज काफी ट्रेंड में रहती है...और वो है मोबाइल फोन का इस्तेमाल, हर जगह फोटो क्लिक करना। लेकिन कई बार फोटो या सेल्फी के चक्कर में फोन पानी में भी गिर जाता है और खराब भी हो सकता है। इसलिए आपको बताने जा रहे हैं फोन गीला हो जाता है तो तुरंत ये 6 स्‍टेप्‍स फॉलो करें

1.फोन स्विच ऑफ कर दें –

जी हां, फोन पानी में गिर जाने या भीग जाने पर उसे तुरंत ऑफ कर दें। फोन ऑन रहने पर शॉर्ट सर्किट भी हो सकता है।  

2. फोन के सभी पार्ट्स अलग कर दें –

फोन को स्विच ऑफ करने के बाद उसके सभी पार्ट्स अलग कर दें। बैटरी, सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड सभी को पंखे के नीचे रखकर सुखा लें और एक पार्ट को पुछते रहें।  

3.किससे पूछना चाहिए फोन को

मोबाइल के अंदर का हिस्सा जहां बैटरी या सिम कार्ड लगते हैं उन्‍हें बड़ी सावधानी से पूछे। इसके लिए पेपर नैपकिन का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है और अच्‍छा रहता है।  

4.चावल के डिब्‍बे में या सिलिका जेल पैक में रखें –

सभी पार्ट्स को अच्‍छे से पोंछने के बाद उन्‍हें चावल के डिब्बे में रखें। दरअसल, चावल तेजी से नमी को सोखता है जिससे मोबाइल के इंटरनल पार्ट्स भी सूख जाएंगे। इसके अलावा आप सिलिका जैल में भी आप इसे रख सकते हैं। यह और तेजी से नमी को सोखते हैं।  

5. फोन को बंद रखें –

फोन को 24 घंटे तक बंद रखें और चावल के बर्तन में ही रहने दें। जब तक वह पूरी तरह से नहीं सूख जाता उसे 24 घंटे तक चावल के डिब्बे में ही रखें।  

 

6.24 घंटे बाद सर्विस सेंटर पर दिखाएं –

 

अगर 24 घंटे बाद भी आपका फोन ठीक से काम नहीं करता है तो उसे आप सर्विस सेंटर पर दिखाएं।

 

होली के रंगों से बचाए अपने वाहन ,  अपनाने होंगे ये तीन टिप्स

होली के रंगों से बचाए अपने वाहन , अपनाने होंगे ये तीन टिप्स

नई दिल्ली : देश में होली का त्योहार होली के सप्ताह भर पहले से शुरू हो जाती है। देश के कई राज्यों में होली अलग-अलग नियमों से होली मनाई जाती है। होली में पुरे देश के लोग कई प्रकार के रंगों का इस्तेमाल करते है। इस दिन देश ही नहीं पूरी दुनिया में रंग-गुलाल का खूब इस्तेमाल किया जाता है। 

रिश्तेदारों के घर जा रहे हों या फिर दोस्तों के साथ होली सेलिब्रेट करने, आपको इस दिन अपने वाहन की चिंता करने की जरूरत होती हैखासतौर पर कार के मालिक हैं तब. होली के दिन हर तरफ से रंग आपकी कार पर लगने की पूरी संभावना होती है गुलाल उतना नुकसान नहीं पहुंचाता, लेकिन पक्का रंग कार पर अपने निशान छोड़ देता है और उसे छुड़ाना काफी मेहनत वाला काम हो जाता है. इससे बचने के सबसे आसान तरीकों के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं

इन तीन कारगर तरीकों से बचाए अपने वाहनों को होली के रंग से 

अपनाएं ये कारगर देसी फॉर्मूला : अगर आप छोटे शहर में रहते हैं और वहां आपको पॉलिश नहीं मिलता तो चिंता की कोई बात नहीं है. आप अपने घर में ही इस समस्या का निदार कर सकते हैं. आपको करना सिर्फ ये होगा कि घर में रखा नारियल का तेल लें और एक कपड़े की ममद इसे आराम से अपनी पूरी कार पर लगा दें, इसमें भी कार पर एक तरह का कवच चढ़ जाता है और कार को रंग गुलाल का कोई नुकसान नहीं होगा

इस्तेमाल नहीं कर रहे तो क्या करें : अगर आप होली के दिन अपनी कार का इस्तेमाल नहीं कर रहे तो इस बिना कवर के बिल्कुल भी खड़ा ना करें. दरअसल कार को खुला खड़ा रखना भी नुकसान पहुंचा सकता है. मोहल्ले के बच्चे उसपर रंग फेंकेंगे जिससे निशान पड़ जाएंगे, ऐसे में आपको अपनी कार को कवर करके रखना चाहिए. इसके लिए अच्छे वॉटरप्रूफ कवर का इस्तेमाल करें ताकि रंगों का पानी इसे बिल्कुल भी ना घुस पाए

पॉलिश करवा लें अपनी कार : होली पर अगर आपको अपनी कार इस्तेमाल करना जरूरी है और अपनी कार को नुकसान से भी बचाना चाहते हैं तो होली के एक दिन पहले अपनी कार पॉलिश करा लें. ऐसा करने पर कार की सतह एक तरह के वॉटरप्रूफ कोट से ढंक जाती है जिसपर रंग टिकता ही नहीं. जब भी कोई बाल्टी या पिचकारी या फिर गुब्बारे से कार पर रंग फेंकता है तो वो कार पर लगते ही बह जाता है और आपकी कर रंगों के निशान से बच जाती है

 

 

आज है होलिका दहन, जानें शुभ मुहूर्त, नियम, पूजा विधि

आज है होलिका दहन, जानें शुभ मुहूर्त, नियम, पूजा विधि

खुशियों, उमंग और उल्लास का त्योहार होली आ गई है। फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होलिका दहन का त्योहार मनाया जाता है, शास्त्रों में फाल्गुन पूर्णिमा का महत्व काफी ज्यादा होता है, माना जाता है कि होलिका की अग्नि की पूजा करने से कई तरह के लाभ मिलते हैं, इस साल होलिका दहन का त्योहार आज 17 मार्च 2022 को मनाया जाएगा।

होलिका दहन शुभ मुहूर्त

होलिका दहन 17 बृहस्पतिवार, मार्च 17, 2022 को किया जाएगा। इस साल होलिका दहन का शुभ मुहूर्त रात में 9 बजकर 16 मिनट से लेकर 10 बजकर 16 मिनट तक ही रहेगा। ऐसे में होलिका दहन की पूजा के लिए आपको सिर्फ 1 घंटे 10 मिनट का ही समय मिलेगा। इसके अगले दिन शुक्रवार, 18 मार्च 2022 को रंगवाली होली खेली जाएगी।

पूर्णिमा तिथि प्रारम्भ मार्च 17, 2022 को 01 बजकर 29 मिनट से शुरू होगी

पूर्णिमा तिथि समाप्त मार्च 18, 2022 को 12 बजकर 47 तक रहेगी

भद्रा पूँछ- रात में 09 बजकर 06 से लेकर 10 बजकर 16 तक
भद्रा मुख – 17 मार्च रात 10 बजकर 16 से लेकर 18 मार्च 12 बजकर 13 तक

 

होलिका दहन का नियम

होलिका दहन को लेकर लोगों को कंफ्यूजन है कि होलिका दहन 17 मार्च को किया जाना चाहिए या फिर 18 मार्च को। हालांकि, ज्योतिषियों के अनुसार, होलिका दहन का आयोजन 17 मार्च को ही किया जाना चाहिए।

भद्रा रहित, प्रदोष व्यापिनी पूर्णिमा तिथि, होलिका दहन के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। प्रदोष काल के समय जब पूर्णिमा तिथि विद्यमान हो, उसी दिन होलिका दहन किया जाना चाहिए। अगर भद्रा मध्य रात्रि से पहले ही समाप्त हो जाए तो प्रदोष के बाद जब भद्रा समाप्त हो तब होलिका दहन करना चाहिए। यदि भद्रा मध्य रात्रि तक हो तो ऐसी स्थिति में भद्रा पूँछ के दौरान होलिका दहन किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि भद्रा मुख में होलिका दहन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

होलिका दहन की पौराणिक कथा 

पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक, हिरण्यकशिपु का ज्येष्ठ पुत्र प्रह्लाद, भगवान विष्णु का परम भक्त था, पिता के लाख कहने के बावजूद प्रह्लाद विष्णु की भक्ति करता रहा। दैत्य पुत्र होने के बावजूद नारद मुनि की शिक्षा के परिणामस्वरूप प्रह्लाद महान नारायण भक्त बना। असुराधिपति हिरण्यकश्यप ने अपने पुत्र को मारने की भी कई बार कोशिश की परन्तु भगवान नारायण स्वयं उसकी रक्षा करते रहे और उसका बाल भी बांका नहीं हुआ। असुर राजा की बहन होलिका को भगवान शंकर से ऐसी चादर मिली थी जिसे ओढ़ने पर अग्नि उसे जला नहीं सकती थी, होलिका उस चादर को ओढ़कर प्रह्लाद को गोद में लेकर चिता पर बैठ गई। दैवयोग से वह चादर उड़कर प्रह्लाद के ऊपर आ गई, जिससे प्रह्लाद की जान बच गई और होलिका जल गई, इस प्रकार हिन्दुओं के कई अन्य पर्वों की भाँति होलिका-दहन भी बुराई पर अच्छाई का प्रतीक है।

 

होली पर बनने वाले शुभ योग

इस साल होली का त्योहार काफी खास होने वाला है, होली पर इस साल कई शुभ योग बनने जा रहे हैं। इस साल होली पर वृद्धि योग, अमृत योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और ध्रुव योग बनने जा रहा है। इसके अलावा, बुध-गुरु आदित्य योग भी बन रहा है। बुध-गुरु आदित्य योग में होली की पूजा करने से घर में सुख और शांति का वास होता है।

होलिका दहन की पूजन सामग्री

एक कटोरी पानी, गाय के गोबर से बनी माला, रोली, अक्षत, अगरबत्ती और धूप, फूल, कच्चा सूती धागा, हल्दी का टुकड़ा, मूंग की साबुत दाल,बताशा, गुलाल पाउडर, नारियल, नया अनाज (गेहूं)।

 

होलिका दहन की पूजा करने का तरीका

सभी सामग्रियों को एक प्लेट में रख लें। इसके बाद जिस जगह पर होलिका की पूजा करनी है उस स्थान को साफ कर लें, पूजा करते समय उत्तर या पूर्व दिशा की ओर मुंह करके बैठें। फिर गाय के गोबर से होलिका और प्रह्लाद की मूर्ति बनाएं, इसके बाद होलिका पूजन में प्लेट में रखी सभी चीजों को अर्पित करें, इसमें मिठाइयां और फल भी अर्पित करें, इसके बाद भगवान नरसिंह की पूजा करें। अंत में होलिका की 7 बार परिक्रमा करें।

 

होली का मजा दोगुना कर सकती हैं ये मॉकटेल ड्रिंक्स, आसान हैं बनाना

होली का मजा दोगुना कर सकती हैं ये मॉकटेल ड्रिंक्स, आसान हैं बनाना

अगर आप होली के मौके पर पार्टी आयोजित करने वाले हैं तो यकीनन इसके लिए आपने एक खास खाने का मैन्यू भी सोच रखा होगा, लेकिन क्या इसमें ड्रिंक के नाम पर सिर्फ ठंडाई शामिल है? अगर हां, तो आपको बता दें कि आप उसकी बजाय स्वादिष्ट मॉकटेल ड्रिंक्स से अपनी पार्टी का मजा दोगुना कर सकते हैं। आइए आज हम आपको होली के लिए कुछ मॉकटेल ड्रिंक्स की रेसिपी बताते हैं।

ऑरेंज मॉकटेल
इसके लिए सबसे पहले एक जग में दो कप संतरे का जूस, एक चौथाई कप नींबू का रस, एक चौथाई कप पानी और दो-तीन बड़ी चम्मच चीनी मिलाएं। जब चीनी अच्छी तरह घुल जाए तो इसमें थोड़ा क्लब सोडा, पुदीने की कुछ पत्तियां और कुछ बर्फ के टुकड़े डालें। अब इस टेंगी मॉकटेल को गिलास में डालें, फिर इस पर कुछ पुदीने की पत्तियां गर्निश करके परोसें और खुद भी पीएं। यकीनन यह आपको बेहद पसंद आएगी।

मिंटी लेमोनी मॉकटेल
होली पर आपको ऊर्जावान बनाए रखने के लिए यह मिन्टी लेमोनी मॉकटेल आपकी काफी मदद कर सकती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पुदीने की ताजी पत्तियों को पानी के साथ मिक्सी में बारीक पीस लें। अब इस मिश्रण को छानकर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद एक लंबे गिलास में पुदीने का रस, नमक, नींबू का रस और काली मिर्च पाउडर मिलाएं, फिर इसमें बर्फ के कुछ टुकड़े डालकर इसका सेवन करें।

पोमेग्रेनेट पंच
सबसे पहले मिक्सी में दो कप अनार के दानों को पीस लें, फिर इसे एक जग में डालकर इसमें एक गिलास पानी, एक कप कल्ब सोडा और दो चम्मच नींबू का रस अच्छे से मिला लें। अगर आपको ये कम मीठा लग रहा है तो आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। अंत में इस ड्रिंक में पुदीने की पत्तियां डालकर इसका सेवन करें। आप चाहें तो ड्रिंक पर अनार के दाने गार्निश करके इसे और प्रेजेंटेबल बना सकते हैं।

ब्लूबेरी लाइम मॉकटेल
इस मॉकटेल ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक लीटर पानी, डेढ़ कप ताजा ब्लूबेरी, एक बड़ी चम्मच कदूकस किया हुआ अदरक और चार बड़ी चम्मच चीनी डालकर गर्म करें। जब इसमें एक उबाल आ जाए तो एक चम्मच से ब्लूबेरी को मैश करें। अब गैस बंद करके मिश्रण को ठंडा होने दें। इसके बाद इसे एक जग में छानकर इसमें नींबू का रस (स्वादानुसार), बर्फ के टुकड़े और पुदीने की पत्तियां डालकर इसे सर्व करें।

 

लक्ष्मी जी की जीवन में बरसती रहे कृपा तो भूलकर भी न करे ये काम

लक्ष्मी जी की जीवन में बरसती रहे कृपा तो भूलकर भी न करे ये काम

लक्ष्मी जी को धन की देवी माना गया है. चाणक्य के अनुसार धन की देची लक्ष्मी जी उसी को अपना आशीर्वाद प्रदान करती हैं जो जीवन को अनुशासित ढंग से जीता है. अवगुणों से मुक्त रहकर लोक कल्याण के हितों का ध्यान रखकर कार्य करता है. इसके साथ ही इन बातों को मानने से भी लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त होती है.

ऐसे लोगों का हो जाता है पतन
चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को आदर सम्मान तभी प्राप्त होता है जब वो श्रेष्ठ कार्यों को करता है. उत्तम गुणों को अपना लक्ष्यों को पाता है. जब व्यक्ति गलत आचरण करने लगता है. ऐसे कार्यों को करने लगता है, जो श्रेष्ठ और उत्तम नहीं माने जाते हैं तो उसका पतन आरंभ हो जाता है.

हर प्रकार की निंदा से दूर रहें
चाणक्य नीति कहती है कि जो व्यक्ति बुराई करता है और दूसरों की बुराई को सुनने में रूचि रखता है. ऐसा व्यक्ति कभी सफल नहीं हो सकता है. यदि किसी भी तरह से सफलता मिल भी जाए तो ये अधिक समय तक कायम नहीं रहती है. बुराई करने और सुनने वाले को लक्ष्मी जी कभी पसंद नहीं करती है. ऐसे लोगों को वे अपना आशीर्वाद भी नहीं देती हैं. बुराई करने और सुनने वाला व्यक्ति नकारात्मक ऊर्जा से भरा रहता है. ऐसे व्यक्ति के बारे में जब दूसरों को पता चलता है तो वे दूरी बना लेते हैं. धीरे-धीरे ऐसे व्यक्ति से हर कोई दूरी बनाने लगता है. एक समय ऐसा भी आता है जब इन्हें दुख और कष्ट उठाना पड़ता है.

धन का लोभ, मनुष्य को पाप करने के लिए प्रेरित करता है
चाणक्य नीति कहती है दूसरों के धन पर कभी भी गलत दृष्टि नहीं रखना चाहिए. इससे लक्ष्मी जी नाराज होती हैं. दूसरों के धन पर जो लोग नजर लगाए रहते हैं ऐसे लोगों को भी सुख-शांति प्राप्त नहीं होती है. इसके साथ गलत कार्यों को करने के लिए प्रेरित होते हैं. समय रहते यदि इस आदत से छुटकारा न पाया जाए तो ये बड़ी मुसीबत और दुख को भी जन्म देता है.

नशीली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए
चाणक्य नीति कहती है कि ये शरीर अनमोल है. इससे हर संभव प्रयासों से सुंदर रखने का प्रयास करना चाहिए. जो लोग नशा आदि करते हैं, वे अपनी सेहत को तो हानि पहुंचाते ही हैं साथ ही साथ धन की भी हानि करते हैं. नशा तन, मन और धन का नाश करता है. नशा व्यक्ति की प्रतिभा और कुशलता को भी नष्ट करता है. नशा करने वाले को लक्ष्मी जी भी छोड़कर चली जाती है. ऐसे लोगों को सम्मान की दृष्टि से नहीं देखा जाता है. 

होली पर कैमिकल वाले रंगो से बचें! घर पर बनाएं फूलों से कलर और जमकर खेलें होली

होली पर कैमिकल वाले रंगो से बचें! घर पर बनाएं फूलों से कलर और जमकर खेलें होली

होली अब नज़दीक है और ऐसे में सभी होली पर रंगो से खेलने के लिए काफी उत्सुक हुए बैठे हैं, लेकिन होली पर उत्सुकता के साथ-साथ जहन में डर भी आने लगता है कि कहीं रंग में भंग न पड़ जाए, कहीं कुछ गड़बड़ न हो जाए. कई बार होली पर कैमिकल वाले रंगों से चेहरा खराब हो जाता है. सभी को अपनी स्किन की बेहद चिंता रहती है, ऐसे में कुछ लोग तो होली पर रंगों से खेलना ही नहीं चाहते हैं. होली के कलर्स कैमिकल से बनाये जाते हैं जिससे साइड इफ़ेक्ट होने की सम्भावना काफी ज्यादा रहती है. इतनी ही नहीं बल्कि कई कलर्स तो ऐसे होते हैं जो स्किन पर एकदम जम से जाते हैं. ऐसे में अगर आप होली खेलना चाहते हैं तो घर में फूलों की मदद से रंग बनाएं और इन रंगों से जमकर होली खेलें. फूलों से बने रंग आपकी रंगत को भी निखारने में मदद करेंगे. आइये जानते हैं फूलों से रंग बनाने के कुछ घरेलू उपाय.

1- पीला रंग-

पीला रंग खुशियां और उम्मीदों का प्रतीक माना जाता है. इतना ही नहीं पीले रंग को काफी शुभ माना जाता है. बाजार में जो पीला कलर बनाया जाता है उसमें कई तरह के ऐसे तत्त्व मिलाएं जाते है जो स्किन को ख़राब कर देते हैं. इन रंगो से बचने के लिए आप एकदम प्राकृतिक रूप से पीला कलर बना सकते है. आप पीले रंग के गेंदा, अमलतास या गुलदाउदी के फूलों से पीला कलर बना सकते है.
2- नीला रंग-

नीला रंग शांत स्वरों का प्रतीक माना जाता है. इतनी ही नहीं बल्कि नीला रंग वह रंग है जो होली में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. तो नीले रंग को अब आप प्राकृतिक रूप से बना सकते है और घर पर और पा सकते है एकदम गाढ़ा नीला रंग. इसे आप गुलमोहर के फूलों से बना सकते है.
3- नारंगी रंग-

ऑरेंज कलर किसी भी त्यौहार के जोश और उत्साह को बढ़ाने का काम करता है इसलिए ऑरेंज कलर को सबस एहम रंग माना जाता है. बाजार में जो ऑरेंज कलर मिलते है उनका रंग साफ़ या एकदम नारंगी नहीं होता जो मज़े को किरकिरा बना देता है. आप टेसू की फूलों से नारंगी रंग बना सकते है.

4- लाल रंग-

लाल रंग प्यार और कोमलता का प्रतीक माना जाता है. लाल रंग सबसे ज़्यादा सुहावना और प्यार का रंग माना जाता है इस रंग के कोई भी त्यौहार खाली माना जाता है. इतना ही नहीं बल्कि होली में तो लाल रंग होना ही चाहिए, क्योकि इस दिन लाल रंग से तिलक लगाने का रिवाज है. वैसे तो लाल रंग बड़ी आसानी से बाजार में मिल जाता है परन्तु कैमिकल से बनाए गए होने के कारण उनके साइड इफेक्ट्स भी हो जाते है. आप घर में लाल गुलाब, लाल हिबीस्क्स या फिर किसी भी लाल रंग के फूलों से बना सकते है.
5- बैंगनी रंग-

बैंगनी रंग जिसे पर्पल कलर कहते हैं. ये कलर सबसे ज्यादा प्यारा कलर माना जाता है. बाजार में बड़ी मुश्किल से मिलता है पर्पल कलर, लेकिन घर पर आप इस रंग को बड़ी ही आसानी से बना सकते है. इतना ही नहीं बल्कि आप पर्पल कलर को अपने चेहरे पर लम्बे समय तक भी रख सकते और फिर भी वह बड़ी ही आसानी से आपके चेहरे से उतर जायेगा. अगर आप फूलों से बने पर्पल रंग का इस्तेमाल करेंगे तो इससे स्किन भी सॉफ्ट और चमकदार होती है. ये रंग स्किन के लिए बहुत फायदेमंद भी है. आप लैवेंडर के फूलों की मदद से ये रंग बना सकते है.
6- हरा रंग-

हरे रंग के बिना होली का त्योहार अधूरा है. आप घर पर आसानी से पत्तो की मदद से हरा रंग बना सकते हैं. इसके लिए आप हरे रंग के पत्ते नींम के पत्ते से रंग बना सकते है.

सूखा रंग बनाने की विधि

1- सबसे पहले सारे रंगो के लिए लगने वाले फूलों को इक्कठा कर लें या उन फूलों को इक्कठा करें जिनका रंग आप बनाना चाहते है.
2- यदि आपके पास फूलों का बगान है तो उससे ज़्यादा अच्छा कुछ भी नहीं हो सकता, और यदि नहीं है तो बाजार में यह सारे फूल आसानी से मिल जायेंगे तो आप सभी को खरीद लें.
3- सारे फूलों को अच्छे तरह से धो लें, फिर तपती धूप में सभी को सूखा लें
4- जैसे ही सारे फूल सुख जाएंगे इनके पत्तों को अलग-अलग करके अच्छी तरह से पीस लें और पाउडर बना लें
5- पीसने के दौरान आप 2-3 बूंदें चन्दन का तेल भी डाल सकते हैं जिससे सुगंध भी काफी अच्छी आती है और रंग और भी ज्यादा अच्छा बनता है.
6- चन्दन का तेल मिलाने के बाद, दोनों सामग्री को अच्छी तरह से हाथों से मिला दें.

गीला रंग बनाने की विधि

1- सबसे पहले सारे फूलों को इक्कठा कर लें
2- सारे फूलों की पंखुड़ियों को अलग अलग कर लें
3- अब इन पंखुड़ियों को एक बाल्टी पानी में दाल दें
4- अच्छी सुगंध के लिए आप उसी पानी में चन्दन का तेल भी डाल सकते हैं
5- रात भर उन पंखुड़ियों को उसी में रहने दें
6- सुबह-सुबह गीला रंग बनकर तैयार रहेगा

 

होली पर चेहरे, बाल और हाथों से कैसे उतारें रंग? कलर हटाने के लिए अपनाएं ये 3 ट्रिक्स

होली पर चेहरे, बाल और हाथों से कैसे उतारें रंग? कलर हटाने के लिए अपनाएं ये 3 ट्रिक्स

होली की खुमारी लोगों पर हफ्तों पहले से चढ़ जाती है. ऐसे में सभी काफी उत्साहित रहते हैं. होली में रंगों से खेलने के लिए बच्चे और बड़े सभी में उमंग रहती है, लेकिन यह भी सब जानते हैं कि जितना मज़ा होली में रंगो से खेलने में आता हैं उतनी ही परेशानी होली के बाद रंगो को निकालने में होती है. ऐसे में कुछ लोग इसी डर से होली खेलना ही छोड़ देते हैं लेकिन होली न खेलने के बजाय आपको बस सावधानी से होली खेलनी चाहिए. क्योकि यदि आप ज़रूरी सावधानी बरतेंगे तो आपके बाल, चेहरो और त्वचा पर कहीं भी रंग नहीं चढ़ेगा. अगर रंग लग भी जाए तो आप इन टिप्स को अपना कर आसानी से रंग को हटा सकते हैं. हम आपको होली का गहरे से गहरा रंग आसानी से छुड़ाने की ट्रिक्स बता रहे हैं. जानते हैं.
होली पर रंगों से बालों को कैसे बचाएं

1- होली में रंग बालों में कुछ इस तरह समा जाते हैं कि निकालने पर भी नहीं निकलते हैं. ऐसे में बालों को सुरक्षित रखने का तरीका है कि आप सिर पर यानि बालों में अच्छी तरह से नारियल या सरसों का का तेल लगा लें. यदि आप अपने बालों में अच्छी तरह से ज्यादा मात्रा में तेल लगा लेते हैं तो वह एक कोटिंग के तरह काम करता हैं और रंग में मौजूद केमिकल और अन्य तत्वों से बालों को बचाकर रखता हैं.
2- चेहरे से रंग छुड़ाने का तरीका- चेहरे का रंग कई दिनों तक नहीं छूटता है. ऐसे में अगर आपका चेहरा भी बुरी तरह रंग से रंगा हुआ है तो इस रंग को छुड़ाने के लिए उपाय है. बादाम, संतरे का छिलका और मसूर की दाल को दूध में डाल दें. इन सभी चीजों को अच्छे से पीस लें. इस उबटन को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें और सूखते ही गुनगुने पानी से मुंह धो लें. यह आपका चेहरे तो साफ करेगा ही साथ ही निखार भी बढ़ा देगा
3- हाथों और त्वचा से रंग कैसे छुड़ाएं- हाथों और बाकी शरीर पर ज्यादा रंग लग जाए तो इसके लिए बेसन का इस्तेमाल करें. आपको बेसन में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाना है. अब इसमें थोड़ा दूध मिला लें. अब इसे अच्छी तरह से फेसपैक की तरह बना लें और अपने चेहरे, हाथ पैरों और जहां भी रंग लगा हो लगा लें. लगाने के बाद लगभग 20 मिनट रहने दें फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे तुरंत आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा.

 

दांपत्य जीवन में भरना चाहते हैं खुशियों के रंग तो मान लें आचार्य चाणक्य की ये बात

दांपत्य जीवन में भरना चाहते हैं खुशियों के रंग तो मान लें आचार्य चाणक्य की ये बात

चाणक्य नीति के अनुसार जिन लोगों का दांपत्य जीवन खुशियों से भरा रहता है, वे जीवन में भी सफलता प्राप्त करते हैं. आचार्य चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी का रिश्ता इस धरती के सबसे मजबूत रिश्तों में से एक है. ये रिश्ता जितना मजबूत होगा, जिंदगी उतनी ही आसान होती है. इस रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए चाणक्य ने कुछ बातें बताई हैं.
प्रेम-
चाणक्य नीति के अनुसार प्रेम हर रिश्ते की सबसे अहम कड़ी होता है. प्रेम की कमी जब होती है तो नजदीक से नजदीक रिश्ता भी कमजोर नजर आने लगता है. जिस व्यक्ति के जीवन में प्रेम की कमी नहीं रहती है, वे सदैव सफलता प्राप्त करते हैं. ऐसे लोगों पर लक्ष्मी जी की भी कृपा बनी रहती है.
समर्पण-
चाणक्य नीति के अनुसार पति-पत्नी के रिश्ते में समर्पण की भावना बहुत जरूरी है. जब तक रिश्ते में समर्पण की भावना नहीं होगी, तक तक इस रिश्ते में मिठास और मजबूती नहीं आती है. जब समर्पण होता है तो एक दूसरे की कमियां भी आसानी से दूर हो जाती है. इसलिए इस रिश्ते में एक दूसरे के प्रति समर्पण की भावना कम नहीं होनी चाहिए.
आदर और सम्मान-
चाणक्य नीति के अनुसार दांपत्य जीवन में एक दूसरे के प्रति आदर सम्मान की कमी नहीं होनी चाहिए. जब आदर और सम्मान की कमी आती है तो ये रिश्ते कमजोर पड़ने लगता है. चाणक्य के अनुसार हर रिश्ते की एक गरिमा और आदर होता है. इस बात का एक दूसरे को हमेशा ध्यान रखना चाहिए. दांपत्य जीवन में जब आदर और सम्मान बना रहता है तो सुख-समृद्धि बनी रहती है.

 

महिलाएं क्या चाहती हैं पुरुष से, जरूर जानें ये राज

महिलाएं क्या चाहती हैं पुरुष से, जरूर जानें ये राज

पुरुषों के मुकाबले महिलाएं अपनी फीलिंग्स को जाहिर करने से कतराती हैं. ऐसे में अगर आप किसी महिला को खुश करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का पता होना बेहद जरूर होता है. यहां हम कुछ सीक्रेट्स शेयर करने जा रहे हैं जो हर महिला अपने पार्टनर में चाहती है.
बहुत से लोगों का मानना है कि महिलाओं को समझना काफी मुश्किल काम है. दुनिया भर के सभी पुरुषों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है. किसी भी रिलेशनशिप में महिला पार्टनर को खुश करने के लिए पुरुष कई चीजें करते हैं जिसके बावजूद भी वह उन्हें इंप्रेस नहीं कर पाते. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि महिलाओं के मन में जो चल रहा होता है, पुरुष उसे जान ही नहीं पाते. पुरुषों के मुकाबले महिलाएं काफी रहस्यमय होती हैं. महिलाएं चाहती हैं कि उन्हें अपनी भावनाओं को किसी को बताना ना पड़े और सामने वाला व्यक्ति बिना कुछ बोले ही उनकी बात को समझ लें. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे सीक्रेट्स बताने जा रहे हैं जो हर पुरुष को पता होने बेहद जरूरी हैं. आइए जानते हैं इन सीक्रेट्स के बारे में -

ख्याल रखें-
महिलाओं को ऐसे लोग बहुत पसंद आते हैं जो उनका ख्याल रखे. खासतौर पर जब वह किसी चीज को लेकर दुखी हों तो. ऐसे में अगर आप भी अपने पार्टनर के दुखी होने पर उन्हें अपनी बाहों में लेकर उनका ख्याल रखेंगे तो इससे उन्हें काफी अच्छा महसूस होगा. जब आप किसी की एक्स्ट्रा केयर करते हैं तो वह इंसान आपको कहीं ज्यादा प्यार करने लगता है.

प्यार जताने के लिए करे कुछ खास-
हर महिला का ख्वाब होता है कि उसकी लव स्टोरी किसी फेयरी टेल की तरह हो. ऐसे में बहुत सी महिलाओं को प्यार जताने का मॉर्डन तरीका नहीं बल्कि ट्रेडिशनल तरीका काफी पसंद आता है. महिलाएं चाहती हैं कि आप उनके लिए कुछ खास करें. साथ ही उनके लिए कुछ सरप्राइज भी प्लान करें. रोमांटिक डेट पर जाना भी महिलाओं को काफी पसंद आता है. आप पार्टनर को स्पेशल फील कराने लिए उन्हें प्यार से संबंधित कुछ बुक्स भी गिफ्ट कर सकते हैं.

बीच-बीच में करते रहें तारीफ-
महिलाओं को अपनी तारीफ सुनना कुछ ज्यादा ही पसंद होता है, इसीलिए उन्हें ऐसे पुरूष अधिक पसंद आते हैं जो मौके की नजाकत को देखते हुए उनकी तारीफ करते रहते हैं.

अपनी कमियों को न छुपाएं-
महिलाएं पुरुषों को उनकी शक्ल से पसंद नहीं करती बल्कि यह देखती हैं कि उनका दिल और मन कैसा है. वे एक ऐसे पुरुष से प्यार करती हैं जो विचारशील और संवेदनशील हो." ऐसे में अपने पार्टनर के आगे अपनी चीजों को ना छुपाएं. आप जैसे हैं उसी तरह से रहने की कोशिश करें.

लाइफ में ना दें दखल-
महिलाओं को ऐसे पुरुष पसंद आते हैं जो उनकी बात को ध्यान से सुनें, लेकिन उनकी जिंदगी में दखल ना दें. बहुत से पुरुष अपने पार्टनर की जिंदगी में बहुत ज्यादा दखलअंदाजी करने लगते हैं जबकि महिलाओं को यह सब बिल्कुल भी पसंद नहीं आता. महिलाएं चाहती हैं कि वह अपनी दिक्कतों को खुद सुलझाएं.

बातों को ना करें नजरअंदाज-
महिलाएं चाहती हैं कि अगर वह किसी पुरुष से अपने दिल की बात कर रही हैं तो सामने वाला व्यक्ति उनकी बातों को ध्यान से सुनें. महिलाओं को ऐसे लोग बिल्कुल भी पसंद नहीं आते जो उनकी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं. इसके अलावा, महिलाओं को ऐसे लोग बेहद पसंद होते हैं जो उनकी परेशानी का हल निकाल सकें.

बात-बात पर ना करें झगड़ा-
महिलाओं को बहुत ज्यादा झगड़ालू पुरुष पसंद नहीं आते जो बात-बात पर झगड़े और बात की तह तक जाने के लिए अपने अच्छे खासे रिश्ते को खत्म कर दें.

प्यार की राह में चलें धीरे-
किसी भी रिलेशनशिप में आने पर कुछ पुरुषों को फिजिकल रिलेशन बनाने की काफी जल्दी होती है. लेकिन महिलाओं के साथ ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. महिलाओं को भी फिजिकल रिलेशन बनाना होता है लेकिन उनका तरीका पुरुषों से अलग होगा. किसी से भी फिजिकल रिलेशन बनाने से पहले महिलाएं चाहती हैं, उनके मन में सामने वाले के लिए प्यार हो.

खुद को ना समझें ज्यादा ज्ञानी-
महिलाओं को ऐसे पुरुषों से सख्त चिढ़ होती है जो खुद को ओवर स्मार्ट या ज्यादा ज्ञानी समझने और दूसरों को बेवकूफ समझने की गलती करते हैं. ऐसे लोगों से महिलाएं कोसों दूर भागती हैं. ऐसे में अगर आप भी पार्टनर का दिल जीतना चाहते हैं तो उन्हें कमअक्ल समझने की भूल करने से बचें. 

गेहूं के आटे की शुद्धता जांचने के लिए अपनाएं ये तरीके

गेहूं के आटे की शुद्धता जांचने के लिए अपनाएं ये तरीके

पहले कई महिलाएं खुद ही गेंहू को पीसकर आटा बनाती थीं, जो शुद्ध होता था और इसे लंबे समय तक स्टोर भी किया जा सकता था। हालांकि, आजकल लोग इतनी मेहनत नहीं करते और बाजार से गेंहू का आटा खरीद लाते हैं जिसका रंग अलग होता है और इसे लंबे समय तक स्टोर भी नहीं किया जा सकता। ये मिलावटी भी हो सकता है। चलिए आज आपको गेंहू के आटे की शुद्धता पता लगाने के कुछ तरीके बताते हैं।


पानी आएगा काम

पानी के इस्तेमाल से गेहूं के आटे की शुद्धता चेक की जा सकती है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि सबसे पहले एक गिलास में पानी भर लें, फिर इसमें एक चम्मच गेंहू का आटा डालकर छोड़ दें। इसके बाद अगर आपको गेंहू का आटा पानी में तैरता मिले तो समझ जाइए कि मिलावट है। दरअसल, ऐसा तब होता है, जब आटे में चोकर की मात्रा कम और मिलावट सामग्री की मात्रा अधिक होती है।


नींबू का रस करेगा मदद
आप चाहें तो गेहूं के आटे की शुद्धता का पता लगाने के लिए नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच आटा डालकर इसके ऊपर नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें, फिर चार से पांच मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। समय पूरा होने के बाद अगर आटे में बुलबुले उठने लगें तो समझ जाइए कि इसमें किसी न किसी चीज की मिलावट जरूर है।


हाइड्रोक्लोरिक एसिड सॉल्यूशन आएगा काम

गेहूं का आटा शुद्ध है या नहीं, इसका पता आप हाइड्रोक्लोरिक एसिड सॉल्यूशन की मदद से लगा सकते हैं। इसके लिए एक टेस्ट ट्यूब में एक चम्मच आटा और हाइड्रोक्लोरिक एसिड की तीन से चार बूंदें डालें, फिर इस मिश्रण में एक हल्दी पेपर की स्ट्रिप को डुबोकर निकाल लें। अगर स्ट्रिप के रंग में कोई बदलाव नहीं आया तो समझ जाइए कि आटा शुद्ध है, लेकिन अगर स्ट्रिप लाल रंग की हो जाती है तो आटे में मिलावट है।


अपनी उंगलियों की मदद से लगाएं पता

गेहूं के आटे में किसी तरह की मिलावट है या नहीं, इसका पता आप अपनी उंगलियों से भी लगा सकते हैं। इसके लिए बस थोड़े से आटे को अपनी उंगलियों पर अच्छे से रगड़ें। अगर आटे को रगडऩे के बाद उसमें कोई बदलाव नहीं आए तो समझ जाए कि इसमें मिलावट नहीं है, लेकिन अगर यह इक_ा हो जाता है तो इसमें किसी चीज की मिलावट हो सकती है।
 

चाणक्य नीति: अच्छे व बुरे व्यक्ति की परख करते समय रखें इन बातों का ध्यान

चाणक्य नीति: अच्छे व बुरे व्यक्ति की परख करते समय रखें इन बातों का ध्यान

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में जीवन से जुड़े तमाम पहलुओं का जिक्र किया है। कहा जाता है कि आचार्य चाणक्य की नीतियों का अनुसरण करने वाले व्यक्ति को हार का सामना नहीं करना पड़ता है। महान अर्थशास्त्री व कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने एक श्लोक के जरिए बताया है कि अच्छे व बुरे व्यक्ति की परख करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

मनुष्य का चरित्र- 

आचार्य चाणक्य के अनुसार, व्यक्ति की पहचान उसके चरित्र से होती है। व्यक्ति का चरित्र उसकी पहचान खोल कर रख देता है। आपके किसी करीबी का चरित्र ऐसा है कि लोग उसकी तारीफ करते हैं, तो इसका मतलब है वह आपके लिए सही है। अगर कोई ऐसा व्यक्ति जिसके चरित्र की लोग बुराई करते हों, उसकी संगति से दूर रहना चाहिए।

मनुष्यता का भाव- 

आचार्य चाणक्य के अनुसार, व्यक्ति के अंदर मानवता का भाव होना बेहद जरूरी है। जिन व्यक्तियों के अंदर मानवता का भाव होता है, उन्हें लोग पसंद करते हैं। मान-सम्मान हासिल होता है। जिन लोगों के अंदर मानवता नहीं होती, वह दूसरों के सुखों से परेशान रहता है।

व्यक्ति की आदतें- 

चाणक्य कहते हैं कि जिन लोगों के अंदर आलस्य भरा होता है और वह झूठ बोलते हैं। ऐसे लोगों से दूर रहना ही बेहतर होता है। क्योंकि ऐसे लोग मुश्किलें लाने के अलावा कुछ नहीं कर सकते हैं।

मनुष्य के कर्म- 

नीति शास्त्र के अनुसार, व्यक्ति के कर्म ही उसकी अच्छाई व बुराई की परख कराते हैं। अगर व्यक्ति दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहता है, इसका अर्थ है कि वह अच्छे कर्म वाला है। दूसरों की बुराई व मदद न करने वालों की संगति से दूर रहना चाहिए।

 

शादीशुदा जिंदगी हो गई है बोरिंग? रिश्ते में नई जान डालेंगी ये 3 बातें

शादीशुदा जिंदगी हो गई है बोरिंग? रिश्ते में नई जान डालेंगी ये 3 बातें

शादी का रिश्ता प्यार और भरोसे की डोर से बंधा होता है. ये एक मजबूत बंधन है जिसमें दो लोग एक दूसरे के सुख-दुख अपनाकर अपनी सारी उम्र एक दूसरे के साथ बिताने का फैसला करते हैं. रिश्ते के शुरुआत में तो सभी कपल्स एक दूसरे की फीलिंग का पूरा ध्यान रखते हैं, लेकिन समय के साथ यह इमोशन्स कम या खत्म होने लगते हैं. एक उम्र के बाद ऐसे लगता है जैसे कि दोनों सिर्फ घर से जुड़ी जिम्मेदारियां ही निभा रहे हैं. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो कुछ खास टिप्स से आप अपनी शादीशुदा जिंदगी में एक नई जान डाल सकते हैं.

रोमांटिक यादों को तरोताजा करें-
अपनी बोरिंग शादीशुदा लाइफ में रंग भरने के लिए सबसे पहले अपनी लाइफ के रोमांटिक सुनहरे पलों को याद करें. उन पुरानी बातों को अपने पार्टनर के साथ फिर शेयर करें. अपनी पहली मुलाकात से लेकर रोमांटिक डेट भी शामिल करें. अपने पार्टनर को बताएं कि वो सभी प्यार भरे पल आपके दिल में आज भी एक खास जगह बनाए हुए हैं. फैंटेसीज और फीलिंग को एक दूसरे के साथ शेयर करते हुए बिल्कुल ना शर्माएं.

मूड खराब न करें-
खुशहाल शादीशुदा जिंदगी के लिए यह बहुत अहम चीज है कि कपल एक दूसरे को उनकी अच्छी और बुरी दोनों आदतों के साथ स्वीकार करें. आप अगर किसी एक चीज में अच्छे हैं तो हो सकता है कि आपके पार्टनर किसी और चीज में हों. पार्टनर से गलती होने पर चिल्लाने या गुस्सा दिखाने के बजाय उन्हें प्यार और आराम से समझाने की कोशिश करें. खुद कुछ गलती होती है तो आगे बढ़कर उनसे मांफी मांग लें.

छुट्टियां प्लान करें-
लाइफ में पहले जैसे रंग भरने के लिए बीच-बीच में पार्टनर के साथ हॉलीडे भी प्लान कर सकते हैं. अगर आप काम की वजह से अपने पार्टनर को समय नहीं दे पाते हैं, तो काम से कुछ दिनों के लिए छुट्टियां लेकर बाहर कहीं घूमने जाएं. इससे आप मेंटलीफ्रेश होने के साथ रिलेशनशिप को भी मजबूत कर पाएंगे. 

जाने, कितने घंटे बाद नहीं खाना चाहिए फ्रिज में रखा खाना

जाने, कितने घंटे बाद नहीं खाना चाहिए फ्रिज में रखा खाना

आज के समय में खाने को सडऩे या खराब होने से बचाने के लिए लोग फ्रिज में रख देते हैं हालाँकि यह सही नहीं है क्योंकि फ्रिज में रखा खाना बहुत खतरनाक हो सकता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कितने घंटे बाद नहीं खाना चाहिए फ्रिज में रखा खाना।
चावल- फ्रिज में पके हुए चावल 2 दिन के भीतर ही खा लेने चाहिए।


पुरानी रोटी- अगर आप गेहूं की रोटी को फ्रिज में रख रहे हैं तो रोटी बनने के 12 से 14 घंटे के अंदर ही उसे खा लेना सही होता है।
दाल का सेवन- अगर खाने में दाल बच गई है और आपने उसे फ्रिज में रखा है तो उसका सेवन 2 दिन के अंदर कर लें।
छह घंटे से ज्यादा नहीं रखे पपीता- पपीता छह घंटे के अंदर ही खा लें। जी दरअसल चाकू लगने के 8 घंटे बाद तक पपीता दूषित होना शुरू हो जाता है।


सेब-4-6 हफ्ते
चेरी- 7 दिन
ब्लूबेरी, रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी , ब्लैकबेरी -3-6 हफ्ते
खट्टे फल-1-3 हफ्ते
अंगूर- 7 दिन
तरबूज-खरबूज- बिना कटे-2 हफ्ते, कटा हुआ- 2-4 दिन
अनानास-5-7 दिन
बीन्स-3-5 दिन
कॉर्न-1-2 दिन
खीरा-4-6 दिन
बेंगन-4-7 दिन
मशरूम-3-7 दिन
 

ये 3 संकेत बताते हैं कि झूठे इंसान को डेट कर रही हैं आप, हो जाएं सावधान

ये 3 संकेत बताते हैं कि झूठे इंसान को डेट कर रही हैं आप, हो जाएं सावधान

जब जिंदगी में प्यार दस्तक देता है तो लोग खुशी से झूम उठते हैं. बात को आगे बढ़ाने के लिए मुलाकातों का दौर भी शुरू हो जाता है और फिर धीरे-धीरे आप उस इंसान पर आंख बंद कर भरोसा करने लगते हैं. खासतौर से लड़कियों को इस मामले में अपने आंख-कान खुले रखने चाहिए. हो सकता है कि आप जिन बातों को सच मान कर रिलेशनशिप के सपने सजा रही हों दरअसल वो सारी बातें झूठी हों. कुछ संकेतों के जरिए आप जान सकती हैं कि आप जिस इंसान को डेट कर रही हैं वो एक झूठा इंसान है और आपको सावधान रहने की जरूरत है.
फैक्ट चेक करें-
अगर आपका बॉयफ्रेंड कुछ बातों को नजरअंदाज करने की कोशिश करता है तो उस बात की तह तक जाने की कोशिश करें. उनके बताए फैक्ट्स को किसी ना किसी तरह क्रॉस चेक करने की कोशिश करें. अगर उनकी बताई बातों और आपको मिली जानकारी में कुछ अंतर नजर आता है तो सावधान हो जाएं.
सीक्रेट रखना-
कुछ लड़के अपने बारे में सब कुछ छिपा कर रखते हैं जो कि रिलेशनशिप के लिए अच्छी बात नहीं है. कपल को एक-दूसरे के बारे में पूरी और सही जानकारी पता होनी चाहिए. आपको एक-दूसरे के साथ खुलकर बात करनी चाहिए. प्राइवेसी जरूरी है, लेकिन बैलेन्स भी होना चाहिए. अगर आपका बॉयफ्रेंड अपने दोस्तों, नौकरी या परिवार से जुड़ी चीजें आपसे शेयर नहीं करता है तो संभल जाएं.
हर बात पर बहाने-
झूठे लोग हर बात पर बहाने बनाना बखूबी जानते हैं. एक या दो बार ठीक है, लेकिन अगर आपके बॉयफ्रेंड के पास भी हर चीज के लिए बहाने तैयार रहते हैं तो आपको अपने रिश्ते के बारे में फिर से सोचना चाहिए. ऐसा इंसान अपनी जिम्मेदारियों से भी कभी भी भाग सकता है.

 

क्या आप भी हैं घर के पीले फर्श से परेशान, तो अपनाइए ये नुस्खा, फर्श हो जायेगा चमकदार

क्या आप भी हैं घर के पीले फर्श से परेशान, तो अपनाइए ये नुस्खा, फर्श हो जायेगा चमकदार

अक्सर लोग घर के पीले फर्श से काफी परेशान रहते हैं. इस परेशानी को दूर करने के लिए वे ना जानें कौन-कौन से तरीकों को अपनाते हैं. ऐसे में बता दें कि इस लेख में दिए गए कुछ टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं. इसकी मदद से ना केवल आपका फर्श सफेद हो सकता है बल्कि चमकदार भी हो सकता है. ऐसे में जानते हैं कौन से हैं ये तरीके और इन तरीकों का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं. जानते हैं इनके बारे में…

फ्लोर को चमकदार बनाने का तरीका
1. यदि आप घर के फर्श को चमकदार बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप एक बाल्टी पानी में नींबू के रस को मिलाएं और बने मिश्रण से अपने फर्श को साफ करें. ऐसा करने से न केवल फ्लोर को चमकदार बनाया जा सकता है बल्कि पीलापन दूर हो सकता है.

2. फर्श को चमकदार बनाने के लिए आप बेकिंग सोडे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ऐसे में आप बेकिंग सोडा के पाउडर को एक मग पानी में मिलाएं और उसमें सूती कपड़ा भिगोकर साफ करें ऐसा करने से फर्श जल्दी साफ हो सकता है. साथ ही निशान भी दूर हो सकते हैं.

3. अगर आप फर्श को सफेद बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप एक मग पानी में केरोसीन को मिलाएं और सूती कपड़ा भिगोकर उसके निशान को साफ करें. साफ करने का बाद फर्श को गुनगने पानी से धो लें. ऐसा करने से फर्श साफ हो सकता है.

इन बातों का रखें ख्याल
1 – फर्श को एसिड से ना साफ करें वरना फ्लोर खराब हो सकता है.
2 – फर्श को जब भी साफ तब रबड़ के ग्लब्स जरूर पहनें.
3 – मोटे कपड़े से पोछा लगाएं. हल्का कपड़ा जल्दी फट सकता है और उससे साफ भी अच्छे से नहीं होता. 

मांगलिक कार्यक्रमों पर लगा ब्रेक, दो माह बाद बजेगी शहनाई, नोट कर लें दिसंबर 2022 तक के विवाह मुहूर्त

मांगलिक कार्यक्रमों पर लगा ब्रेक, दो माह बाद बजेगी शहनाई, नोट कर लें दिसंबर 2022 तक के विवाह मुहूर्त

ग्रह बल के अभाव के कारण 20 फरवरी से शादी-विवाह पर ब्रेक लग गया। मंगलवार 22 फरवरी को गुरु अस्त हो जाने पर मांगलिक दिन नहीं होंगे। इस कारण इस बार फागुन में भी बैंड-बाजा और बाराती की धूम नहीं मचेगी। मार्च में गुरु के उदय होंगे लेकिन खरमास शुरू हो जाएगा। इस वजह से अब अगले दो माह तक दुल्हा-दुल्हन सात फेरे नहीं ले सकेंगे। दो माह के बाद अप्रैल में खरमास खत्म होने के बाद बिसुआ के दिन से शुभ दिन शुरू होंगे। अप्रैल, मई,जून और जुलाई में लग्न है। जुलाई में ही चातुर्मास आरंभ होनेपर विवाह पर चार माह का लंबा ब्रेक लग जाएगा। फिर नवम्बर से मांगलिक कार्य शुरू होंगे। 15 दिसंबर 2022 का अंतिम मांगलिक दिन होगा। इसके बाद फिर खरमास।
अप्रैल से जुलाई के बीच शादी रचाने के लिए 55 दिन शुभ
आचार्य नवीनचंद्र मिश्र वैदिक ने बताया कि दो दिन ग्रह बल और 22 फरवरी से गुरु अस्त रहने के कारण मार्च में भी शुभ दिन नहीं है। 13 मार्च से शुरू होकर 14 अप्रैल बिसुआ को खरमास खत्म होगा। अप्रैल से लेकर जुलाई तक करीब 55 मांगलिक दिन हैं। मेष राशि के सूर्य होने पर 14 अप्रैल से खरमास खत्म होने के साथ ही मांगलिक दिन शुरू हो जाएंगे। अप्रैल में 10, जून में 17, जुलाई में 8, नवम्बर में 5 और दिसंबर में 10 दिन विवाह रचाए जा सकेंगे।
अप्रैल से लेकर दिसम्बर के बीच मांगलिक दिन
अप्रैल - 14, 17,19,20,21,22,23 और 28 अप्रैल
मई- 2,3,9,10,11, 12,15, 17,18, 19, 20, 21,26 और 31 मई
जून- 1, 5, 6, 7,8,9,10,11,12,13,14,15, 21,22 और 27 जून
जुलाई- 3,4, 5, और 8 जुलाई
नवम्बर - 24,25, 26,27 और 28 नवम्बर
दिसम्बर- 2,3,4,7,8,9,13,14 व 15 दिसम्बर

 

पत्नियां रहें सावधान! आपके पति के मन में शक पैदा कर सकती हैं ये बातें

पत्नियां रहें सावधान! आपके पति के मन में शक पैदा कर सकती हैं ये बातें

शादी के रिश्ते को उम्र भर चलाने के लिए प्यार और विश्वास की जरूरत होती है. पति-पत्नि के बीच अगर विश्वास और सम्मान नहीं है तो ऐसा रिश्ता ज्यादा लंबा नहीं चल पाता है. ऐसा कई बार होता है जब रिलेशनशिप में विश्वास कमजोर पड़ने लगता है और रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच जाता है. खासतौर से पुरुष विश्वास के मामले में बहुत कच्चे होते हैं. किसी की भी बात पर या अनदेखी चीजों पर भरोसा कर बैठते हैं. कई बार पति अपनी पत्नी की बहुत छोटी-छोटी बातों पर शक करने लगते हैं. ऐसे में अगर आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें.

1- दूसरे पुरुष की प्रशंसा- 

ज्यादातर कपल में ये देखा जाता है कि पुरुष अपनी पार्टनर को किसी दूसरे लड़के की तारीफ करते या उसके साथ ज्यादा हंसी मज़ाक करते वक्त जलन महसूस करते हैं. उनकी ये असुरक्षा की भावना तब और बढ़ जाती है जब उनकी पत्नी उनके सामन ही किसी दूसरे आदमी की तारीफ करे. यही वजह है कि शादीशुदा महिलाएं लड़के दोस्त बनाने के बचती हैं. हालांकि पति को ये समझना चाहिए कि अगर आपकी पत्नी आपके साथ पूरी तरह कमिटेड है तो आपको उन पर शक नहीं करना चाहिए. 

2- पुराने एक्स से दोस्ती-  

शादी के बाद पति चाहे कितना भी अच्छा हो लेकिन उसे ये बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं होता कि उसकी पत्नी अपने एक्स के टच में रहे या उससे बात करे. भले ही आपके पति इस बात को जाहिर न होने दें, लेकिन उन्हें मन से ये रिश्ता अच्छा नहीं लगेगा. आपको इस बात का ध्यान रखना है कि कहीं आपके पति के मन में आपको लेकर कोई शक तो नहीं पनप रहा. हालांकि पतियों को भी याद रखना चाहिए कि वो रिश्ता अब नहीं है और अपनी पत्नी पर विश्वास रखना चाहिए.

3- कुछ कड़वे अनुभव- 

कई बार लोगों के कुछ पुराने अनुभव होते हैं जिसकी वजह से वो शक करने लगते हैं. अगर आपके पति को कभी रिलेशनशिप में धोखा मिला हो या कुछ बुरा अनुभव रहा हो तो वो उसे आपके साथ भी जोड़ कर देख सकते हैं. ऐसे में लोग चाहकर भी भरोसा नहीं कर पाते हैं. हालांकि लड़कों को ये समझना चाहिए कि जरूरी नहीं वही कंडीशन आपकी वाइफ के साथ भी हो. इसलिए खुलकर बातचीत करना जरूरी है.

4- ज्यादा कमाने वाली पत्नी- 

भले ही आजकल पति-पत्नी दोनों लोग कमाने लगे हों, लेकिन अभी भी कई पुरुषों को ये अच्छा नहीं लगता कि उनकी पत्नी की सैलरी उनसे ज्यादा हो. हालांकि कई पति इस बात से खुश होते हैं, कई लोग इससे इनसिक्योर फील करने लगते हैं. ऐसी स्थिति में बेवजह शक पैदा होने लगता है. कई बार पति अपनी पत्नी के बॉस के साथ रिलेशनशिप को लेकर सोचने लगते हैं. जो आपके रिश्ते को कमजोर बनाता है.

 

वाईफाई 7 से दोगुनी हो जाएगी इंटरनेट की स्पीड, जानिए क्या है वाईफाई 7

वाईफाई 7 से दोगुनी हो जाएगी इंटरनेट की स्पीड, जानिए क्या है वाईफाई 7

क्वालकॉम ने वाईफाई 6 पर अपग्रेड की घोषणा की. वाईफाई 7 अगली जेनरेशन का वायरलेस कनेक्टिविटी मानक है, जो वाईफाई 6 की तुलना में इंटरनेट की स्पीड से दो गुना और आधी लेंटेंसी (विलंबता) होने की उम्मीद है. जबकि कुछ डिवाइस को अभी तक वाईफाई 6 का सपोर्ट नहीं मिला है, इससे भी तेज वायरलेस कनेक्टिविटी, वाईफाई 7, विकसित की जा रही है.
नए वाईफाई 7 की घोषणा करते हुए, क्वालकॉम ने कहा कि यह न केवल उन फीचर्स को परिभाषित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा जो ज्यादा गति और क्षमता लाएंगे बल्कि कम लेटेंसी पर्फोर्मेंश में भी काफी सुधार करेंगे. क्वालकॉम ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "वाई-फाई 7 में लेटेंसी, स्पीड और क्षमता में सुधार का संयोजन एक्सआर, मेटावर्स, सोशल गेमिंग, एज कंप्यूट और अन्य में सबसे एडवांस उपयोग के मामलों के सेंटर में होगा."
मीडियाटेक, एक अन्य चिप निर्माता को पहले यह कहते हुए उद्धृत किया गया था कि वाईफाई, वाईफाई 6 की तुलना में तीन गुना तेज होगा. इतना ही नहीं, वाईफाई 7 एक पावरफुल एमएलओ फीचर सहित कई फीचर्स की एक लिस्ट लाएगा, जो कई बैंड में कई लिंक क्रिएशन को सक्षम करेगा.
आपने ज्यादातर प्रीमियम डिवाइस की स्पेक्स सीट में पढ़ा होगा कि वे वाईफाई 6 के सपोर्ट के साथ आते हैं. आपको आश्चर्य है कि वह क्या है, लेकिन पर्याप्त पढ़ने की परवाह नहीं है, आप मानते हैं कि इसका वाईफाई की स्पीड से कुछ लेना-देना है और हाई नंबर है तो स्पीड बेहतर है. आगे जाकर आपको ऐसे डिवाइस मिलेंगे जो वाईफाई 7 सपोर्ट के साथ आएंगे. तो इसका वास्तव में क्या मतलब है?
वाईफाई 7, वाईफाई 6 का अपग्रेड है और यह वाईफाई 6 की तुलना में तीन गुना स्पीड होने का दावा करता है. नए वायरलेस कनेक्टिविटी मानक में 30 जीबीपीएस की ट्रांसमिशन रेट होगा. अब, यदि आप वाईफाई 6 और वाईफाई 7 की तुलना करते हैं, तो अगली जेनरेशन का मानक वाईफाई 6 पर एक बड़ा अपग्रेड है जिसकी ट्रांसमिशन दर 9.6Gbps है. वाईफाई 7 320 मेगाहर्ट्ज सिंगल-चैनल बैंडविड्थ का उपयोग करता है. यह वाईफाई 6 पर भी एक बड़ा अपग्रेड है, इसमें केवल 160 मेगाहर्ट्ज बैंडविड्थ का उपयोग किया जाता है. बढ़ी हुई बैंडविड्थ ज्यादा डिवाइस को इससे कनेक्ट करने की अनुमति देगी. यह ऑफिस, रेस्तरां और रेलवे स्टेशनों में विशेष रूप से उपयोगी होगा क्योंकि यह ज्यादा लोगों को अपने डिवाइस को नेटवर्क से जोड़ने की अनुमति देगा और स्पीड से भी समझौता नहीं किया जाएगा.
वाईफाई 7 को कुछ फीचर्स के साथ पेश किया गया है जिसमें मल्टी-लिंक कैपेबिलिटी, मॉड्यूलेशन विकास, फ्लैक्सिबल चैनल उपयोग और 320 मेगाहर्ट्ज चैनल बैंडविड्थ शामिल हैं. क्वालकॉम के अनुसार, वाई-फाई 7 की मल्टी-लिंक क्षमता क्लाइंट के लिए इन चैनलों का उपयोग करने के लिए कई ऑप्शन प्रदान करती है.
 

SnapChat यूजर्स के लिए खुशखबरी : यूजर अब बदल सकेंगे अपना यूजरनेम, Snapchat में आया नया अपडेट, जाने कैसे

SnapChat यूजर्स के लिए खुशखबरी : यूजर अब बदल सकेंगे अपना यूजरनेम, Snapchat में आया नया अपडेट, जाने कैसे

Snapchat Update: लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप Snapchat भी अन्य ऐप्स की तरह अपने यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस प्रदान करने की कोशिश कर रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए Snapchat ने एक नया अपडेट जारी किया है, जिसे जानकार यूजर्स को काफी खुशी होगी. Snapchat अब नए अपडेट के साथ यूजर्स को अपना यूजरनेम बदलने की सुविधा देगा. (Snapchat Feature) अगर आप भी इस ऐप का उपयोग करते हैं तो यह फीचर आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित होने वाला है.

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, Snapchat ने एक नया अपडेट जारी किया है. कंपनी 23 फरवरी को वैश्विक स्तर पर आने वाले अपडेट में यूजर्स को उपयोगकर्ता नाम बदलने की सुविधा देना शुरू कर देगी. यह फीचर आईओएस और एंड्राइड दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा.

अगर आप भी Snapchat का उपयोग करते हैं तो आप इसमें आसानी से यूजरनेम बदल सकेंगे. इसके लिए आपको टॉप में एक बिटमोजी आइकन मिलेगा और उस पर क्लिक करके आप यूजरनेम चेंज कर सकते हैं. फिर गियर आइकन टैप करें, ‘यूजर नेम’ चुनें और ‘यूजर नेम बदलें’ चुनें. रिपोर्ट में यह भी स्पष्ट किया गया है कि केवल यूजरनेम ही बदला जाएगा. कॉन्टेक्ट्स, मेमोरीस और अन्य अकाउन्ट डिटेल्स वैसे ही रहेंगे जैसे वे थे. एक उपयोगकर्ता साल में केवल एक बार ही अपना यूजरनेम बदलने में सक्षम होगा. साथ ही, कोई भी ऐसा यूजरनेम नहीं चुन पाएगा जिसे Snapchat यूजर ने पहले इस्तेमाल किया हो.

इतना ही नहीं, Snapchat कहानियों पर विज्ञापन दिखाना शुरू करने की भी योजना बना रहा है, जिससे क्रिएटर्स को पैसा कमाने में मदद मिलेगी. यूएस में क्रिएटर्स के एक छोटे समूह के साथ इसका परीक्षण किया जा रहा है और यह लोगों को स्नैपचैट स्टोरीज के बीच में दिखाई देने वाले मिड-रोल विज्ञापनों से पैसे कमाने की अनुमति देगा. जबकि अब केवल सीमित संख्या में लोग ही इस अधिनियम में शामिल हो सकते हैं, स्नैपचैट आने वाले महीनों में इस सुविधा को सभी के लिए रोल आउट कर देगा. Snapchat ने ऐप पर अपनी उपस्थिति का मुद्रीकरण करने के लिए क्रिएटर्स के लिए कई तरीके जोड़े हैं. Snapchat यूजर्स को पहले से ही फ्रेंड्स स्टोरीज और डिस्कवर सेक्शन के बीच में विज्ञापन दिखाई दे रहे हैं.

 

कोरोना में घर में रहने से बच्चा हो गया है चिड़चिड़ा, तो इन 5 बातों का रखें खास ख्याल

कोरोना में घर में रहने से बच्चा हो गया है चिड़चिड़ा, तो इन 5 बातों का रखें खास ख्याल

कोरोना महामारी के दौर में लोगों की जिंदगी काफी बदल गई है. बड़े और बच्चे सभी डर से घरों में कैद हैं. बच्चों के स्कूल बंद हैं. बच्चे अपने दोस्तों से नहीं मिल पा रहे हैं. लंबे समय तक घर में कैद रहने से बच्चों के स्वभाव में कई तरह के बदलाव आ रहे हैं. बच्चे अपने बचपन को नहीं जी पा रहे हैं. घूमना-फिरना, मस्ती करना, बिंदास रहना और किसी बात की चिंता नहीं करना बच्चों का स्वभाव होता है, लेकिन कोरोना में अब बच्चों को डर और भय सताने लगा है. लंबे समय से घर में रहने से बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ रहा है. कुछ बच्चे ज्यादा चिड़चिड़े हो रहे हैं. अगर आपका बच्चा भी चिड़चिड़ा हो गया है तो आप उसे इस खुश रखने की कोशिश करें.
इस तरह रखें बच्चों को खुश
1- बच्चों का पसंदीदा खाना बनाएं-
बच्चे खाने-पीने के बहुत शौकीन होते हैं. बाहर जाने या घूमने जाने के पीछे उनकी एक वजह ये भी होती है कि उन्हें उनका पसंदीदा खाना मिलेगा. लेकिन अब बच्चे घर पर ही रहते हैं तो आप उनके लिए घर में ही उनका पसंदीदा खाना बनाएं. वो खाना भी बनाएं जो बच्चे बाहर जाकर खाते थे. इससे बच्चे खुश हो जाएंगे.
2- बच्चों के साथ गेम खेलें-
हम सब ने अपने बचपन में कई तरह के इनडोर गेम जैसे कैरम, लूडो, गिट्टे आर कार्ड खेले हैं. इस समय बच्चों की छुट्टियां है तो आपको थोड़ा वक्त निकालकर उनके साथ खेलना चाहिए. कोरोना की वजह से बच्चे बाहर नहीं जा सकते तो आपको इन इनडोर गेम्स से बच्चों के साथ समय बिताना चाहिए. इससे बच्चे खुश रहेंगे और टीवी और फोन से भी दूर रहेंगे.
3- लक्ष्य तय करें-
बच्चों की बोरियत दूर करने का एक तरीका है कि उन्हें हर रोज कई लक्ष्य दें. उन्हें छोटे-छोटे टास्क दें और उन्हें पूरा होने पर उनकी पसंद की चीज दिलाएं. इस तरह बच्चा व्यस्त रहेगा और उसे अकेलापन और बोरियत भी महसूस नहीं होगी.
4- कहानियां सुनाएं-
बच्चे सब कुछ जान लेना चाहते हैं. कई बार वो मोबाइल और टीवी की दुनिया से ऊब जाते हैं. अपनी किताबें पढ़कर भी बोर हो जाते हैं. ऐसे में आपको अपनी दादी-नानी की कहानियां सुनानी चाहिए. पहले दादी-नानी जो कहानियां सुनाती थीं बच्चें उन्हें बड़े ध्यान से सुनते थे. इससे 4 बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास भी होता है. इस तरह की कहानियों से नैतिक शिक्षा का पाठ भी मिलता है.
5- पॉजिटिव बातें करें-
कोरोना के इस समय में बच्चों के सामने नकारात्मक बातें न करें. इस तरह की खबरें भी न दिखाएं इससे बच्चों के मन पर गहरा असर पड़ता है. उन्हें समझाएं कि ये वक्त जल्द बीत जाएगा, फिर सब अच्छा हो जाएगा. कोरोना की पॉजिटिव खबरें ही बच्चों के सामने करें. घर में प्यार का और खुशी का माहौल रखें.