छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
 ध्यान दें! 1 नवंबर से इन 43 स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा WhatsApp, यहां देखें पूरी लिस्ट

ध्यान दें! 1 नवंबर से इन 43 स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा WhatsApp, यहां देखें पूरी लिस्ट

पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप  (WhatsApp) 1 नवंबर से पुराने स्मार्टफोन्स पर काम नहीं करेगा. वॉट्सऐप लगातार पुराने फोन पर अपने सपोर्ट को बंद करती है, और अब वॉट्सऐप 43 पुराने स्मार्टफोन मॉडल पर काम नहीं करेगा. दोस्त, रिश्तेदारों से जुड़े रहने के लिए वॉट्सऐप लोगों के लिए एक अहम ज़रिया है, ऐसे में फोन पर वॉट्सऐप सपोर्ट बंद होना लोगों के लिए काफी शॉकिंग है. वॉट्सऐप सपोर्ट खत्म होने वाले जिन फोन की लिस्ट जारी हुई है, उनमें एंड्रॉयड और ऐपल iOS दोनों ही मौजूद हैं. सन की रिपोर्ट के मुताबिक एंड्रॉयड 4.0.4 पर चलने वाले फोन पर वॉट्सऐप नहीं चलेगा.

इसके अलावा ऐपल iOS 9 पर चलने वाले आईफोन पर भी इसका सपोर्ट बंद हो जाएगा. आइए देखते हैं उन फोन को जिनपर 1 नवंबर से वॉट्सऐप कान नहीं करेगा…

Samsung
सैमसंग Galaxy Trend Lite, सैमसंग Galaxy Trend II, सैमसंग Galaxy SII, सैमसंग Galaxy S3 mini, सैमसंग Galaxy Xcover 2, गैलेक्सी Core और गैलेक्सी Ace 2.


LG
LG Lucid 2, ऑप्टिमस F7, Optimus F5, ऑप्टिमस L3 II Dual, Optimus F5, ऑप्टिमस L5, Optimus L5 II, Optimus L5 Dual, Optimus L3 II, Optimus L7,ऑप्टिमस L7 II Dual, ऑप्टिमस L7 II, ऑप्टिमस F6, Enact , ऑप्टिमस L4 II Dual, ऑप्टिमस F3, Optimus L4 II, Optimus L2 II, Optimus नाइट्रो HD and 4X HD, और Optimus F3Q.

ZTE
ZTE Grand S Flex, ZTE V956, Grand X Quad V987 और ग्रैंड Memo.

Huawei
हुवावे Ascend G740, Ascend Mate, Ascend D Quad XL, Ascend D1 क्वाड XL, Ascend P1 S, और Ascend D2.

Sony
सोनी Xperia Miro, Sony एक्सपीरिया Neo L, Xperia Arc S.

बाकी फोन…
Alcatel One Touch Evo 7, Archos 53 Platinum, HTC Desire 500, Caterpillar Cat B15, Wiko Cink Five, Wiko Darknight, Lenovo A820, UMi X2, Faea F1 and THL W8.
Teacher's Day 2021: 5 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस, यहां जानें इस दिन का इतिहास

Teacher's Day 2021: 5 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस, यहां जानें इस दिन का इतिहास

Teacher’s Day 2021: 5 सितंबर को हर साल भारत में टीचर्स डे के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन स्कूलों तरह-तरह के कार्यक्रम होते हैं और बच्चे टीचर्स बनते हैं. एक शिक्षक का किसी भी छात्र के जीवन में खास महत्व होता है. कहा जाता है कि किसी भी बच्चे के लिए सबसे पहले स्थान पर उसके माता-पिता और फिर दूसरे स्थान पर शिक्षक होता है. शिक्षक एक बच्चे के भविष्य में महत्वपूर्ण योगदान देता है. एक शिक्षक के बिना छात्र का जीवन अधूरा रहता है. शिक्षक दिवस आने में कुछ ही दिन बाकी हैं ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है और इन दिन को मनाने के पीछे क्या महत्व है.

आइए जानते हैं-
शिक्षक दिवस का इतिहास
भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन (5 सितंबर) भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को 1962 से शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. उन्होंने अपने छात्रों से जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की इच्छा जताई थी. दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में अलग-अलग तारीख पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है. देश के पहले उप-राष्ट्रिपति डॉ राधाकृष्णकन का जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरुमनी गांव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था. वे बचपन से ही किताबें पढ़ने के शौकीन थे और स्वामी विवेकानंद से काफी प्रभावित थे. राधाकृष्णन का निधन चेन्नई में 17 अप्रैल 1975 को हुआ था.
जब डॉ. एस राधाकृष्णन भारत के राष्ट्रपति बने तो उनके कुछ छात्र व मित्र उनके पास पहुंचे और उनसे अनुरोध किया कि वे उन्हें अपना जन्मदिन मनाने की अनुमति दें. उन्होंने उत्तर दिया कि मेरे जन्मदिन को अलग से मनाने के बजाय इस 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो यह मेरे लिए गौरवपूर्ण सौभाग्य होगा. तब से उनकी जयंती यानी 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाने लगा.
अलग-अलग देशों में इस दिन मनाया जाता है शिक्षक दिवस
शिक्षक दिवस को चीन से लेकर, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, अल्बानिया, इंडोनेशिया, ईरान, मलयेशिया, ब्राजील और पाकिस्तान तक शामिल हैं. हालांकि हर देश में इस दिवस को मनाने की तारीख अलग-अलग है. जैसे कि- चीन में 10 सितंबर तो अमेरिका में छह मई, ऑस्ट्रेलिया में अक्तूबर के अंतिम शुक्रवार, ब्राजील में 15 अक्तूबर और पाकिस्तान में पांच अक्तूबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

 

पति-पत्नी के रिश्तों में तनाव और कलह का कारण बनती हैं ये आदतें, जानें चाणक्य नीति

पति-पत्नी के रिश्तों में तनाव और कलह का कारण बनती हैं ये आदतें, जानें चाणक्य नीति

चाणक्य नीति कहती है कि हर रिश्ते की एक मर्यादा होती है, जब ये तार-तार होने लगती है तो मजबूत से मजबूत रिश्ता भी रेत के किले की तरह ढह जाता है. इसलिए हर मजबूत रिश्ते को ठीक उसी तरह से सहेज कर रखना चाहिए जिस प्रकार से एक माली अपने बाग की रक्षा और देखभाल करता है.
चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी का रिश्ता पवित्र और सबसे मजबूत रिश्तों में से एक है. जब ये रिश्ता खराब होता है तो कई अन्य लोग भी प्रभावित होते हैं. इस रिश्ते को हमेशा मधुर बनाने का प्रयास करना चाहिए. जिन लोगों के दांपत्य जीवन में मधुरता नहीं होती है, उनके जीवन में एक निराशा और खाली पन हमेशा बना रहता है. जब इस रिश्ते में परेशानी आने लगती है तो तनाव और कलह की स्थिति बनने लगती है. जिस कारण व्यक्ति को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.
मनुष्य का जीवन अनमोल है, पति और पत्नी का रिश्ता इस जीवन को बेहतर बनाने में सहयोग करता है. छोटी-छोटी बातों पर इस रिश्ते को खराब नहीं करना चाहिए. पति और पत्नी के रिश्ते में कभी भी ये बात नहीं आनी चाहिए. चाणक्य नीति के अनुसार जब ये बातें किसी भी रिश्ते में आती हैं तो मुश्किलें पेश आने लगती है-
क्रोध-
चाणक्य नीति कहती है कि क्रोध पति और पत्नी के रिश्ते को सबसे अधिक प्रभावित करता है. क्रोध सबसे बड़ा अवगुण हैं. क्रोध में व्यक्ति अच्छे और बुरे का अंतर भूल जाता है. क्रोध व्यक्ति का सबसे बड़ा शत्रु है. पति और पत्नी के रिश्ते में क्रोध के लिए कोई स्थान नहीं होना चाहिए.
धोखा-
चाणक्य नीति कहती है कि धोखा किसी भी रिश्ते के लिए हानिकारक है. धोखा देने वाले लोगों को कोई सम्मान प्राप्त नहीं होता है. पति और पत्नी के रिश्ते में भी ये बात नहीं आनी चाहिए. ये रिश्ता समर्पण का रिश्ता है. एक दूसरे का सहयोग करते हुए, दांपत्य जीवन में खुशियों के रंग भरने चाहिए.
 

 सेक्स लाइफ अच्छी होने से इसका असर आपके काम पर कैसे पड़ता है?

सेक्स लाइफ अच्छी होने से इसका असर आपके काम पर कैसे पड़ता है?

सेक्स पर किए गए कई रिसर्च में यह बात साबित हुई है कि जो लोग रोजाना सेक्स करते हैं, वे अपने काम में ज्यादा क्रिएटिव साबित होते हैं। सेक्स के दौरान ऑक्सिटोसिन नामक हार्मोन के स्त्राव के कारण मस्तिष्क में संज्ञानात्मक लचीलापन आता है, जो क्रिएटिविटी को बढ़ाने में मददगार होता है।

ऑरेगोन स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा सेक्स पर किए गए एक शोध के अनुसार
कुछ वर्ष पूर्व ऑरेगोन स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा अपने 159 शादीशुदा कर्मचारियों पर सेक्स से संबंधित एक शोध किया गया था, जिसके अनुसार यह तथ्य सामने आया था कि जो मैरिड एम्प्लाइ सेक्स में ज्यादा एक्टिव रहते थे, काम के दौरान ऑफिस में उनका मूड भी बेहतर रहता था और वे अपने काम को ज्यादा तल्लीनता से भी किया करते थे। इसका कारण था सेक्स करने के बाद बॉडी में डोपामाइन और ऑक्सिटोसिन का निर्माण होता है, जिससे काफी घंटों बाद तक मूड ठीक रहता है।

सेक्स एक्सपर्ट्स कहते हैं
सेक्स करने से दिमाग को कई हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर्स मिलते हैं, जैसे- डोपामाइन, सेरोटोनिन और ऑक्सिटोसिन, जो आपका मूड बेहतर बनाने में मदद करते हैं, ब्लड प्रेशर कम करते हैं और आपको रिलैक्स करने में मदद करते हैं। इसके अलावा सेक्स करने से दिमाग के कुछ हिस्सों में सेल्स के विकास में भी मदद मिलती है, जिससे याददाश्त बढ़ती है। ऐसे में सेक्स को अपने रेगुलर रूटीन में शामिल करने से आपका दिमाग रिलैक्स रहेगा तो आपका मन भी ऑफिस के कामों में रमा रहेगा।

इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करता है सेक्स
सेक्स हमारी इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करता है। सेक्स के दौरान शरीर में एंटी बॉडी के हाई लेवल का निर्माण होता है, जो कीटाणु और वायरस से लड़ने में मदद करता है। शरीर में इम्यूनिटी के मजबूत होने के कारण आप बीमार कम पड़ते हैं। बीमार कम पड़ेंगे तो ऑफिस के काम में भी मन लगेगा और प्रोडक्टिविटी भी बढ़ेगी। इसलिए जरूरी है कि नियमित तौर पर सेक्स करें और अपनी सेक्स लाइफ को हेल्दी रखें।

 
 
चाणक्य नीति: पाना चाहते हैं जीवन में सफलता तो इन 4 आदतों का आज ही कर दें त्याग

चाणक्य नीति: पाना चाहते हैं जीवन में सफलता तो इन 4 आदतों का आज ही कर दें त्याग

आचार्य चाणक्य को उनके गुरु चणक से चाणक्य नाम प्राप्त हुआ था। इसके अलावा कई विषयों में परांगत होने के कारण वे विष्णु गुप्त और कौटिल्य के नाम से भी विख्यात थे। ये राजनीति और कूटनीति में कुशल थे। इसके साथ ही ये अर्थशास्त्र के भी मर्मज्ञ थे। अर्थशास्त्र को मौर्य काल का दर्पण माना जाता था। इन्होंने अपनी शिक्षा विश्व में ख्याति प्राप्त तक्षशिला विश्वविद्यालय से ग्रहण की थी। इसके बाद यही पर आचार्य के पद पर रहते हुए विद्यार्थियों को शिक्षा भी प्रदान की। आचार्य चाणक्य ने अपने जीवन में हर तरह की परिस्थितियों का सामना किया था इसलिए वे शिक्षा और सफलता के मूल्य को भलिभांति समझते थे। उनके द्वारा लिखे गए नीतिशास्त्र में धन, व्यापार, शिक्षा, रिश्ते और शत्रु, जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है। नीति शास्त्र में बताई गई बातों का अनुसरण करके व्यक्ति अपने जीवन की समस्याओं से मुक्ति पाने के साथ ही जीवन को सफल और सुखी बना सकता है। आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में चार ऐसी आदतों के बारे में बताया है जो व्यक्ति की सफलता में रुकावट बनती हैं। यदि जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो इन अवगुणों का त्याग कर देना चाहिए।
आलस्य का त्याग
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि आलस्य मनुष्य की सफलता में सबसे बड़ी बाधा है, इसलिए आलस्य का तुरंत त्याग कर देना चाहिए। जो लोग हर काम में आलस करते हैं और आज के काम को कल पर टालते रहते हैं, वे अपने जीवन में कभी सफल नहीं होते हैं। परिश्रम ही सफलता की कुंजी हैं इसलिए व्यक्ति को परिश्रम करने से कभी पीछे नहीं हटना चाहिए। यदि जीवन में सफल होना है तो खासतौर पर युवावस्था में तो बिलकुल ही भी आलस्य नहीं करना चाहिए। भविष्य को बनाने के लिए यह स्वर्णिम समय होता है।
बाधाओं से न घबराएं
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि किसी भी कार्य को करते समय बाधाओं से नहीं घबराना चाहिए। जो व्यक्ति कार्य की बाधाओं से घबरा जाते हैं वे बहुत देरी से सफलता प्राप्त करते हैं और कभी कभी इसी कारण अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में पीछे भी रह जाते हैं। इसलिए बात-बात पर घबराने की आदत का त्याग कर देना चाहिए। किसी भी कार्य को जितने उत्साह से आरंभ करें उतने ही उत्साह से उसे पूर्ण करें चाहे कितनी भी बाधाएं आए अपना धैर्य बनाएं रखें। जीवन में सफलता तभी संभव है।
समय को न गवाएं
चाणक्य कहते हैं कि जो लोग अपने जीवन में समय की कीमत को नहीं पहचानते हैं, वे आगे चलकर दुखी रहते हैं। ऐसे लोगों के जीवन में सफलता नहीं मिलती है। किसी भी व्यक्ति के लिए जीवन में सफल होना है तो उसे समय की कीमत के समझना बहुत आवश्यक होता है। चाणक्य नीति कहती है कि व्यक्ति को दूूूसरे की गलतियों से सबक लेना चाहिए। स्वयं की गलतियों से सीखोगे तो जीवन निकल जाएगा। अपने जीवन में अनुशासन लाएं और अपने हर कार्य को समय से पूर्ण करें।
गलत संगत से दूर रहें
चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को अपनी संगत को लेकर सदैव गंभीर रहना चाहिए। यदि व्यक्ति गलत संगति में पड़ जाते तो वह कभी सफल नहीं हो सकता है। जीवन में सफल होने के लिए सदैव ज्ञानी और जानकार लोगों की संगत में रहना चाहिए। जो लोग गलत लोगों की संगत में रहते हैं वे भी उन्हीं की तरह हो जाते हैं, इसलिए यदि सफल होना हो तो तुरंत ही गलत संगत का त्याग कर देना चाहिए।

 

 नौकरी वाले कपल्स अपनी Sex लाइफ को जबरदस्त बनाने जरूर आजमाएं ये 6 टिप्स

नौकरी वाले कपल्स अपनी Sex लाइफ को जबरदस्त बनाने जरूर आजमाएं ये 6 टिप्स

सेक्स से जुड़ी भावनाएं स्त्री-पुरुष दोनों के लिए एक जैसी होती हैं। लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि पुरुषों के लिए सेक्स एक शारीरिक क्रिया होती है, जबकि महिलाओं के लिए भावनात्मक। आज के समय में लोगों की जीवनशैली, काम का दबाव, समय की कमी और फाइनेंशियल ज़रूरत ने सबसे ज़्यादा असर आपसी रिश्तों पर डाला है। समाज के हरेक कार्यक्षेत्र में महिलाओं ने अपनी काबिलियत बखूबी सिद्ध की है, लेकिन बदले में इसका असर उनके पारिवारिक जीवन पर भी पड़ा है। चूंकि रिश्तों को सहेजने की जिम्मेदारी भी समाज में महिलाओं को ही दी गई है, तो ऐसे में उनकी भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि किन बातों को ध्यान में रखने से आपकी सेक्स लाइफ़ हमेशा आनंददायक बनी रहेगी।

वैवाहिक जीवन में सेक्स बहुत महत्वपूर्ण है
वैवाहिक जीवन में रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए प्यार, विश्‍वास, ईमानदारी, सम्मान और सेक्स की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। रिसर्च के अनुसार, शादियां टूटने का एक बड़ा कारण होता है सेक्स लाइफ़ में प्रॉब्लम। ऐसे में सेक्स की अहमियत को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता। भले ही आज के समय में स्त्री और पुरुष अपने प्रोफेशनल लाइफ को लेकर बहुत बिजी रहते हैं, जिसका सबसे ज़्यादा असर उनकी सेक्स लाइफ़ पर पड़ रहा है। अपनी मैरिड लाइफ को खुशगवार बनाए रखने के लिए बेहद ज़रूरी है कि अपनी सेक्स लाइफ़ को हमेशा तरोताज़ा बनाए रखा जाए। इसलिए चाहे काम की जितनी भी व्यस्तता हो या कितनी भी ज्यादा घरेलू जिम्मेदारियां हो, आपको सेक्स के लिए समय अवश्य निकालना चाहिए।

काम के तनाव को अपने रिश्ते पर हावी न होने दें
सेक्स भले ही एक शारीरिक क्रिया है, लेकिन महिलाओं के लिए वो भावनात्मक पहलू से जुड़ी होती है। महिलाओं की सेक्स ड्राइव मल्टीडायमेंशनल होती है। इसलिए यदि कामकाजी महिलाओं को ऑफ़िस से संबंधित कोई समस्या हो, तो उन्हें इसका असर अपने निजी जीवन पर नहीं होने देना चाहिए। बेहतर इसी में होगा कि पति हो या पत्नी, कोई भी अपने ऑफिस और वहां की समस्याओं को घर में लेकर न आएं। यदि कोई परेशानी हो, तो उसे पति और पत्नी एक- दूसरे के साथ शेयर करके समाधान निकालने की कोशिश करें।

पार्टनर से कम्युनिकेट करना है बहुत जरूरी
काम के बिज़ी शेड्यूल में किसी भी मैरिड कपल के पास इतना समय नहीं होता है कि एक-दूसरे को पर्याप्त समय दे सकें। लेकिन फ़ोन के जरिये, प्यार भरे मैसेजेस के जरिये, वीडियो कॉल के जरिये एक-दूसरे के साथ बीच-बीच में संपर्क बनाकर रखें, इससे रिश्ते का माधुर्य बना रहेगा, जो आप दोनों को और क़रीब लाएगा। इसके अलावा एक-दूसरे की प्रशंसा करना, एक-दूसरे की सराहना करना, प्रमोशन होने पर बधाई देना, एक-दूसरे को सरप्राइज़ देकर खुश करना और कभी भी किसी भी दिन गिफ्ट देना, सप्ताह में एक या दो दिन सेक्स अवश्य करना, कुछ ऐसी बातें हैं, जो आपकी बॉंडिंग को मजबूत बनाती है।

हर वीकेंड हो हनीमून की तरह स्पेशल
पूरे ह़फ़्ते बिज़ी रहने के बाद वीकेंड पर ऐसा कुछ स्पेशल करें कि ह़फ़्ते भर का स्ट्रेस भी दूर हो जाए और आप दोनों कुछ अंतरंगता के हसीन पल भी तन्हाई में गुज़ार सकें। बेहतर होगा कि आप दोनों वीकेंड में अपने आस-पास ही कहीं घूमने निकल जाएं, मूवी देखने जाएं और कैंडल लाइट डिनर पर जाएं, या फिर मौसम हसीन हो तो लांग ड्राइव पर निकल जाएं। चाहे तो ऑफिस से कुछ दिनों की छुट्टी लेकर आप दोनों बाहर जाने का प्रोग्राम भी बना सकते हैं। यह एक तरीके से रिफ्रेश होने के लिए आप दोनों का हनीमून वीकेंड हो जाएगा। पुरुषों को भी समझना चाहिए कि यदि उनकी पत्नी कामकाजी है, तो इमोशनल लेवल पर उन्हें दिनभर की छोटी-छोटी बातें काफ़ी प्रभावित करती हैं, जिसका असर उनकी सेक्स लाइफ़ पर पड़ता है। ऐसे में एक पति द्वारा अपनी पत्नी को सपोर्ट करना उनके वैवाहिक रिश्तों को और मज़बूती देता है।

हैप्पी सेक्स लाइफ के लिए हेल्दी डाइट लें
वर्किंग कपल्स को अपनी डायट प्लान करके रखनी चाहिए। अत्यधिक काम के प्रेशर में उनका खान-पान अक्सर अनियमित हो जाता है, जिसका सीधा असर उनके हेल्थ पर पड़ता है, ख़ासतौर से डाइजेशन पर। ये छोटी-छोटी चीज़ें भी सेक्स लाइफ़ को प्रभावित करने की क्षमता रखती हैं। हेल्दी डायट का संबंध फिजिकल एनर्जी और स्टेमिना से है, जो सेक्स लाइफ़ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए हमेशा हल्का, सुपाच्य और पौष्टिक भोजन लें। ख़ूब पानी पीएं और फलों को अपने आहार में सम्मिलित करें।

फ़िटनेस पर भी ध्यान देना है बेहद ज़रूरी
पर्सनल लाइफ, प्रोफेशनल लाइफ और इमोशनल बैलेंस को बनाये रखने के लिए फिज़िकल फ़िटनेस बहुत ज़रूरी है। विशेषज्ञों के अनुसार, फिजिकली फ़िट नहीं होने पर लोगों की सेक्स में रुचि कम होने लगती है। ख़ासतौर से महिलाएं सेक्स के दौरान अपने शरीर और लुक्स को लेकर काफ़ी सजग रहती हैं। ऐेसे में ज़रूरी है कि काम के साथ-साथ अपनी फ़िटनेस भी बनाये रखें। जिम जाने का समय न हो, तो सुबह जॉगिंग, साइकिलिंग, स्विमिंग, डांस, एक्सरसाइज़ या योगासन करें। इससे आपकी एक्टिवनेस और पॉज़िटिव एनर्जी बनी रहेगी, जो आपको डिप्रेशन व स्ट्रेस से दूर रखने में लाभकारी होने के साथ-साथ आपकी सेक्स लाइफ को भी बेहतरीन बनाता है।
 
अगर पार्टनर में हैं ये आदतें तो शादी करने की न करें जल्दबाजी, आगे चलकर हो सकती हैं परेशानी

अगर पार्टनर में हैं ये आदतें तो शादी करने की न करें जल्दबाजी, आगे चलकर हो सकती हैं परेशानी

कोरोना काल में कपल्स लंबे समय तक एक दूसरे से दूर रहे हैं। ऐसे में लॉन्ट टर्म रिलेशनशिप के बाद शादी करने का फैसला करते हैं। हालांकि, अगर आप अपन पार्टनर के साथ शादी का फैसला करते हैं, तो आपको अपना मन बनाने से पहले कुछ बातों पर विचार करने की जरूरत है। जीवन में शादी फैसला बहुत बड़ा होता है। ये एक अलग ही पड़ाव होता है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। अगर इन बातों पर ध्यान ना दिया जाए तो आगे चलकर विवाहित जीवन में परेशानियां हो सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि पार्टनर की किन बातों पर ध्यान देना जरूरी है।
1) बार-बार टोकना
एक दूसरे की अच्छाई के लिए कई बार चीजों को बोलना अच्छा होता है, लेकिन बार बार अगर आपका पार्टनर चीजों के लिए रोकता-टोकता है और आपकी हर बात को नकारात्मक प्रतिक्रिया करता है, तो इससे भविष्य में बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आपको इस परेशानी के बारे में अपने पार्टनर से बात करनी चाहिए।
2) मॉनिटरिंग पार्टनर्स
केयर करने वाला पार्टनर हर किसी को पसंद होता है, लेकिन देखभाल और तांकझांक में फर्क होता है। अगर आपके पार्टनर की हर एक चीज पर बारीक नजर रखने की आदत है, तो शादी की जल्दबाजी का फैसला न लें।
3) कंफ्यूजन
अगर आपका पार्टनर आपके साथ घूमना फिरना, पार्टी करना पसंद करता है, लेकिन फिर भी शादी की बात आते ही कतराने लगता है, तो आपको सावधान होने की जरूरत है। हालांकि कोई भी एक जैसा नहीं होता, लेकिन अगर आप दोनों एक दूसरे से सभी पहलू में अलग हैं, तो शादी के बाद ये लड़ाई का कारण बन सकता है।

 

व्यक्ति की बर्बादी का कारण बनती हैं उसकी ये 5 आदतें, फौरन कर देना चाहिए त्याग

व्यक्ति की बर्बादी का कारण बनती हैं उसकी ये 5 आदतें, फौरन कर देना चाहिए त्याग

आचार्य चाणक्य एक महान कूटनीतिज्ञ, राजनीतिज्ञ और शिक्षाविद थे। उनके द्वारा रचित चाणक्य नीति आज भी लोगों के बीच लोकप्रिय है। चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने जीवन को सुखमय बनाने वाली कई नीतियों का वर्णन किया है। चाणक्य ने नीति शास्त्र में व्यक्ति की ऐसी 5 आदतों का जिक्र किया है, जो उसकी बर्बादी का कारण बन सकती हैं। आप भी जान लीजिए-
1. लापरवाही-
चाणक्य कहते हैं कि लापरवाही का नतीजा नुकसान होता है। अगर कोई काम शुरू करने जा रहे हैं जिसकी आपको पूरी जानकारी नहीं है। ऐसे में नुकसान से बचने के लिए किसी अनुभवी से सलाह लेना उचित रहता है।
2. आलस-
चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति की बर्बादी का कारण आलस भी बनता है। चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को हमेशा अनुशासन में रहना चाहिए। हर काम को समय पर पूरा करना चाहिए। आलस से दूर होने पर ही किसी को काम को उचित ढंग से पूरा किया जा सकता है।
3. नशा-
चाणक्य कहते हैं कि अत्यधिक नशे की आदत किसी भी व्यक्ति को बर्बाद कर सकती है। नशे से आर्थिक स्थिति खराब ही नहीं होती बल्कि मानसिक और शारीरिक हानि भी होती है। चाणक्य कहते हैं कि नशा करने वाला व्यक्ति गलत संगत नें पड़ जाता है और उसका भविष्य खराब हो जाता है।
4. गलत संगत-
चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को हमेशा गलत संगत से दूर रहना चाहिए। चाणक्य का मानना है कि व्यक्ति जिस संगत में रहता है, वह वैसी ही बन जाता है। अच्छे लोगों के साथ रहने पर व्यक्ति अच्छे काम और बुरे लोगों के साथ रहने पर व्यक्ति बुरे काम करता है।
5. काम-
काम से अर्थ यहां यौन-क्रिया से है। चाणक्य नीति के अनुसार, काम की गलत आदत लगने वाले लोगों का जीवन बर्बाद हो जाता है। इससे व्यक्ति मानसिक और शारीरिक तौर पर नष्ट होता जाता है। इसलिए इस आदत को त्याग देने में ही व्यक्ति की भलाई होती है।

यह आलेख धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

 

क्या आप दोनों में बिना किसी वजह से हो रही है लड़ाई? तो इन बातों पर करें गौर

क्या आप दोनों में बिना किसी वजह से हो रही है लड़ाई? तो इन बातों पर करें गौर

कई बार ऐसा होता है कि कपल्स में प्यार तो बहुत होता है लेकिन उनके बीच बार-बार लड़ाई हो जाती है. क्भी-कभी तो ऐसा हो जाता है कि उन दोनों के बीच बात कम और लड़ाई ज्यादा होती है. ऐसे में आपको ठंडे दिमाग से काम लेना चाहिए और लड़ाई के पीछे छुपी बातों को समझना चाहिए. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन बातों पर गौर करने की जरूरत है चलिए जानते है.


इन बातों को समझने की करें कोशिश

1- कई बार देखा जाता है कि कपल्स के बीच लड़ाई इसलिए होती है क्योंकि वो व्यस्त होने की वजह से एक-दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं. ऐसे में एक दूसरे के साथ होने के बाद भी पार्टनर्स खुद को अकेला महसूस करते है. इसलिए आप चाहें कितना भी व्यस्त क्यों न हो लेकिन अपको अपने पार्टनर के लिए समय निकालना चाहिए. आप उनके साथ बाहर जा सकते है. वहीं अगर आप एक दूसरे से दूर है तो वीडियो कॉल पर बात करें.
2- अगर आप अपने साथी से बात करते हैं और ऐसे में दोनों की राय एक जैसी न हो तो ऐसे में लड़ाई हो सकती है. ऐसे में आप अपने पार्टनर को प्यार से समझा सकते हैं और बाद में फिर दोनों की सहमति पर फैसला ले सकते हैं लेकिन ऐसे में बहस से बचना चाहिए.
3- कई बार ऐसा होता है कि आप अपने पार्टनर को पुरानी बातों से चिढ़ाते है तो ऐसे में आप अपने पार्टनर को पुरानी गलतियां याद दिला देते हैं. ऐसे में मजाक की स्थिति सीरियस हो जाती है. इसलिए ज्यादा मजाक या गलत मजाक से बचना चाहिए क्योंकि कभी-कभी मजाक में कही बातें बहुत बुरी लग जाती है.

 

 जानिए सेक्स कैसे आपके दिमाग पर असर डाल सकता है?

जानिए सेक्स कैसे आपके दिमाग पर असर डाल सकता है?

हम सभी को सेक्स पसंद है, है ना? हम जानते हैं कि यह कैसे किया जाता है और हम में से अधिकांश इसे अक्सर करते हैं। हालांकि, क्या आपने सोचा है कि सेक्स का आपके दिमाग और आपके मानसिक स्वास्थ्य पर किस तरह का असर हो सकता है? आप सोच सकते हैं कि यह सब अच्छा है क्योंकि सेक्स अच्छा लगता है। कुछ प्रभाव वास्तव में हमारे दिमाग के लिए अच्छे होते हैं लेकिन इसका एक हिस्सा ऐसा नहीं होता है। जबकि आप निश्चित रूप से आनंद लेना और सेक्स करना जारी रखेंगे - सभी रूपों में - यह आपके और आपके साथी के मस्तिष्क के साथ-साथ सामान्य घटनाओं के लिए कुछ स्पष्टीकरण प्राप्त करने के बारे में एक सामान्य विचार होना अच्छा है।

यहां उन सभी तरीकों की सूची दी गई है जिनसे सेक्स आपके मस्तिष्क को प्रभावित करता है:
1. सेक्स आपकी याददाश्त बढ़ाता है
सेक्स वास्तव में आपकी याददाश्त को बढ़ा सकता है! जबकि इस सिद्धांत का अभी तक केवल चूहों पर परीक्षण किया गया है, वैज्ञानिकों का मानना है कि यह मनुष्यों के लिए भी सच है। अध्ययन में, जिसने पहली बार इस थीसिस की पुष्टि की, एक चूहे को केवल एक रात के संभोग की अनुमति दी गई, जबकि दूसरे को 114 दिनों तक हर दिन पुरानी सेक्स या सेक्स करने की अनुमति दी गई। वैज्ञानिकों ने तब अपने व्यक्तिगत खुफिया स्तरों का विश्लेषण किया - उनका पहले से परीक्षण किया गया था और उन्होंने समान रूप से स्कोर किया - और निष्कर्ष निकाला कि जिस चूहे ने लगातार संभोग किया था वह अधिक बुद्धिमान था और केवल एक बार यौन संबंध रखने वाले चूहों से अधिक याद कर सकता था।

आप भी सेक्स करने के बाद अक्सर सो जाते होंगे। यह पता चला है कि इसके लिए वैज्ञानिक स्पष्टीकरण भी हैं। जैसा कि सेक्स पुरुषों को महिलाओं की तुलना में अधिक नींद देता है, वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला है कि यह मस्तिष्क के उस हिस्से के कारण होता है जिसे प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स कहा जाता है जो स्खलन के बाद हवा हो जाता है।
 
यह ऑक्सीटोसिन और सेरोटोनिन के साथ मिलकर काम करता है जो स्लीपी सिंड्रोम का कारण हो सकता है। सेक्स सभी प्रकार की नींद की समस्याओं का भी समाधान हो सकता है। यह आपको हर रात 7 से 9 घंटे की गहरी नींद दिलाने में मदद कर सकता है। सेक्स के दौरान निकलने वाले रसायनों के कारण हम किसी के साथ निकटता और बंधन महसूस करते हैं और इस प्रभाव के माध्यम से हम सभी को नींद आती है।

3. आपको शांत करता है
तनाव मनुष्य के लिए बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। अर्थात्, यह सिरदर्द, नींद, तनाव या पेट खराब है - स्थितियां इससे भी अधिक गंभीर हो सकती हैं। इस बात के प्रमाण हैं कि शारीरिक और भावनात्मक अंतरंगता जोड़ों में तनाव के स्तर को कम कर सकती है। एक अन्य अध्ययन ने साबित किया है कि जिन लोगों ने मर्मज्ञ यौन संबंध बनाए हैं, उनमें उन लोगों की तुलना में तनाव का स्तर कम होता है, जिन्होंने हस्तमैथुन किया था या गैर-सहज यौन संबंध बनाए थे। मनोवैज्ञानिक इस बात की परिकल्पना करते हैं कि सेक्स के दौरान जारी ऑक्सीटोसिन के कारण शांत प्रभाव मौजूद हो सकता है जो संबंध निर्माण का कारण बनता है। यह आपके रक्तचाप को कम करता है और आपको अधिक ऊर्जा खर्च करता है जैसे कि आप व्यायाम कर रहे थे। तो, यह विज्ञान द्वारा सिद्ध किया गया था कि सेक्स आपको तनाव से मुक्त कर सकता है। अगर आपका दिन खराब चल रहा है तो इसे आजमाएं।

भले ही महिलाएं अक्सर सेक्स से बचने के लिए सिरदर्द का उपयोग करती हैं, लेकिन यह अक्सर आपके सभी दर्दों पर अच्छा प्रभाव डाल सकता है, जिसमें सिरदर्द या माइग्रेन भी शामिल है। यह आखिरी चीज हो सकती है जो आप करना चाहते हैं लेकिन इससे पहले कि आप एक गोली तक पहुंचें, इसे आजमाएं।

न्यूरोलॉजिस्ट ने पाया है कि सेक्स करने से माइग्रेन और क्लस्टर सिरदर्द जैसे सिर दर्द से राहत मिल सकती है। जिन लोगों को माइग्रेन था, उनका परीक्षण किया गया और उनमें से 60% ने पुष्टि की कि उन्होंने सेक्स के बाद दर्द में सुधार का अनुभव किया, जबकि क्लस्टर सिरदर्द का अनुभव करने वाले 37% लोगों ने सुधार की पुष्टि की। उन्हीं वैज्ञानिकों ने समझाया कि सेक्स एंडोर्फिन छोड़ता है और दर्द से राहत के पीछे यही तंत्र है। चूंकि एंडोर्फिन एक दर्द निवारक है, वे सिरदर्द के दर्द को कम कर सकते हैं। एक अन्य शोध में, योनि स्व-उत्तेजना के माध्यम से महिलाओं को पीआर के बाद कम दर्द और अधिक आनंद का अनुभव हुआ।

5. यह आपको बुरा महसूस करा सकता है
सेक्स आपको कुछ खास मौकों पर बुरा भी महसूस करा सकता है। जब हम इसे कर रहे होते हैं तो सेक्स से हमें जो अच्छी अनुभूति होती है, वह बहुत अच्छी होती है लेकिन इसके बाद जो आता है वह कम हो सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि लोगों को पोस्ट-सेक्स ब्लूज़ हो सकता है। एक अध्ययन में भाग लेने वाली लगभग एक तिहाई महिलाओं ने यह पाया कि उन्होंने कभी न कभी सेक्स के बाद उदासी का अनुभव किया है। यह अफसोस या कुछ इसी तरह की दोषी भावना के कारण हो सकता है लेकिन अभी तक कोई भी निश्चित नहीं है कि ऐसा क्यों होता है। यह अत्यधिक खुशी के बीच भावनाओं के अंतर के कारण भी हो सकता है जिसे हम एक संभोग सुख के साथ महसूस करते हैं। कारण जो भी हो, यह जानना अच्छा है कि सभी सेक्स अच्छे नहीं होते हैं और एहतियात के तौर पर बाद में बुरा महसूस करना संभव है।
इन आदतों से घिरे व्यक्ति के जीवन में बनी रहती है हमेशा धन की कमी

इन आदतों से घिरे व्यक्ति के जीवन में बनी रहती है हमेशा धन की कमी

चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति का आचरण और गुण ही उसे समाज में स्थान दिलाने में अहम भूमिका निभाते हैं. जो इस बात का ध्यान रखता है उसके जीवन में सुख-समृद्धि और प्रतिष्ठा बनी रहती है. चाणक्य की मानें तो ऐसे व्यक्ति के जीवन में धन की कमी भी नहीं रहती है, लक्ष्मी जी का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है. वहीं जो लोग नियम के विरूद्ध आचरण करते हैं और अवगुणों को अपनाते हैं, उनके जीवन में धन का संकट और विभिन्न प्रकार की परेशानियां बनी ही रहती हैं. इसलिए इस समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए आचार्य चाणक्य की इन बातों को ध्यान में रखना चाहिए-


छल-

चाणक्य नीति कहती है छल करना या किसी को भी धोखा देने ये बहुत ही बुरी आदत है. ऐसे लोग कभी भी विश्वास के लायक नहीं होते हैं. ऐसे लोगों को सफलता मिल भी जाती है तो वो लंबे समय तक कायम नहीं रहती है. दूसरों के साथ छल करने वाला व्यक्ति कभी सम्मान प्राप्त नहीं कर पाता है. ऐसे लोगों की सच्चाई जब सबके सामने आ जाती है तो, लोग इनसे किनारा कर लेते हैं. आगे चलकर ऐसे लोगों का जीवन संकट और बाधाओं से भर जाता है.


नशा-
चाणक्य नीति कहती है कि व्यक्ति को नशा करने की प्रवृत्ति से बचना चाहिए. नशा कई अन्य अवगुणों में वृद्धि करता है. सेहत के साथ साथ नशा मानसिकता को भी प्रभावित करता है. नशे की लत स्वयं को तो तबाह करती है, दूसरों के जीवन बर्बाद करती है. इसलिए इससे दूर ही रहना चाहिए.


आय से अधिक व्यय-
चाणक्य नीति कहती है कि जो लोग धन की बचत नहीं करते हैं वे आगे चलकर आर्थिक संकटों का सामना करते हैं. धन का संचय करना चाहिए. चाणक्य का कहना है कि धन की बचत व्यक्ति को मुसीबतों से बचाती है. धन का अधिक व्यय, व्यक्ति को कर्जदार भी बनाता है. इसलिए इस स्थिति से बचना चाहिए.

 

क्या आपको भी पसंद है परफ्यूम लगाना, तो हो जाइये सावधान, परफ्यूम लगते समय भूल के भी न करे ये काम

क्या आपको भी पसंद है परफ्यूम लगाना, तो हो जाइये सावधान, परफ्यूम लगते समय भूल के भी न करे ये काम

बहुत लोग परफ्यूम (Perfume) लगाना काफी पसंद करते हैं. कुछ ओकेजनली इसका इस्तेमाल करते हैं तो कुछ के लिए ये डेली रुटीन का हिस्सा होता है. लेकिन कई बार देखा जाता है कि परफ्यूम लगाने के बाद कुछ लोगों को बॉडी पर रैशेज़ (Rashes) हो जाने, ज़ुकाम या सिर दर्द हो जाने जैसे दिक्कतें हो जाती हैं. तो कुछ को ये शिकायत होती है कि इसकी खुश्बू ज्यादा देर तक नहीं रहती है. दरअसल इनकी वजह ज्यादातर वह कॉमन मिस्टेक्स (Mistakes) होती हैं जो लोग अनजाने में करते रहते हैं. आइये आज जानते हैं कि परफ्यूम खरीदते और लगाते समय किन बातों का ख्याल आपको रखना चाहिए.

दूसरों के अनुसार परफ्यूम खरीदना
कई बार लोग दूसरों की पसंद और राय के अनुसार परफ्यूम खरीद लेते हैं. जबकि परफ्यूम दूसरों की पसंद से नहीं बल्कि ऐसा खरीदना चाहिए जो आपकी बॉडी के लिए सही हो. परफ्यूम खरीदते समय इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि उसे इस्तेमाल करने पर आपको किसी तरह की एलर्जी न हो. इसके लिए हमेशा परफ्यूम अच्छी क्वालिटी का ही खरीदें साथ ही स्किन पर टेस्टर के ज़रिये पैच टेस्ट ज़रूर करें.बहुत लोग परफ्यूम (Perfume) लगाना काफी पसंद करते हैं. कुछ ओकेजनली इसका इस्तेमाल करते हैं तो कुछ के लिए ये डेली रुटीन का हिस्सा होता है. लेकिन कई बार देखा जाता है कि परफ्यूम लगाने के बाद कुछ लोगों को बॉडी पर रैशेज़ (Rashes) हो जाने, ज़ुकाम या सिर दर्द हो जाने जैसे दिक्कतें हो जाती हैं. तो कुछ को ये शिकायत होती है कि इसकी खुश्बू ज्यादा देर तक नहीं रहती है. दरअसल इनकी वजह ज्यादातर वह कॉमन मिस्टेक्स (Mistakes) होती हैं जो लोग अनजाने में करते रहते हैं. आइये आज जानते हैं कि परफ्यूम खरीदते और लगाते समय किन बातों का ख्याल आपको रखना चाहिए.

परफ्यूम को स्किन पर रगड़ना
बहुत लोग परफ्यूम का इस्तेमाल कलाई पर करते हैं और इसको लगाने के बाद दूसरे हाथ से इसको स्किन पर रगड़ते हैं. इस गलती को करने से आपको बचना चाहिए. इससे परफ्यूम की महक ज्यादा देर तक टिकती नहीं है. इसके साथ ही स्किन पर जलन और रैशेज़ होने का खतरा भी बना रहता है.

कपड़ों पर परफ्यूम इस्तेमाल करना
ज्यादातर लोग परफ्यूम को अपने कपड़ों पर इस्तेमाल करते हैं. जबकि इस गलती को करने से बचना चाहिए और परफ्यूम का इस्तेमाल कपडों की बजाय शरीर पर करना चाहिए. ऐसा करने से जहां इसकी खुश्बू लम्बे समय तक आपके साथ बनी रहेगी. साथ ही. कपड़ों पर इसके निशान पड़ने की दिक्कत भी नहीं होगी.

परफ्यूम पूरी बॉडी में स्प्रे करना
लोग परफ्यूम लगाते समय इसको पूरी बॉडी पर स्प्रे कर लेते हैं. इससे परफ्यूम भी बर्बाद होता है और आपका बॉडी को महकता हुआ रखने का पर्पस भी हल नहीं होता है. परफ्यूम को हमेशा गर्दन, कोहनी और कलाई के हिस्से पर स्प्रे करना चाहिए.

ज्यादा स्ट्रॉन्ग खुशबू इस्तेमाल करना
बॉडी को ज्यादा खुशबूदार बनाने की चाहत में बहुत लोग ज्यादा स्ट्रॉन्ग खुशबू वाला परफ्यूम इस्तेमाल करते हैं. इससे कई बार दूसरे तो इरिटेट हो ही जाते हैं, साथ ही इससे अक्सर सिर दर्द और नाक बहने जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं.

 

जिस लड़की को आप पसंद करते हैं क्या वो भी आपको पसंद करती है? ये जानने के लिए इन Signs को नोटिस कर सकते हैं आप

जिस लड़की को आप पसंद करते हैं क्या वो भी आपको पसंद करती है? ये जानने के लिए इन Signs को नोटिस कर सकते हैं आप

How to know Someone Likes you or not: वैसे तो एक लड़की आपको लेकर क्या सोच रही है, इस बारे में पता लगाना मुश्किल है. लेकिन फिर भी आप कोशिश तो कर ही सकते हैं. ज्यादातर लड़कियां जिसे पसंद करती हैं उसे लेकर कई संकेत देती हैं, बस उन्हें पहचानने की जरूरत होती है. कई लड़के सिर्फ इसलिए प्यार में फेल हो जाते हैं क्योंकि वो उनके संकेतों को समझ नहीं पाते. इसीलिए यहां कुछ ऐसे टिप्स हैं जो आपको अपने रिलेशनशिप में आगे बढ़ने में काफी मदद कर सकते हैं.


She Makes & Holds Eye Contact-

अक्सर यह कहा जाता है कि लोग जिन्हें पसंद नहीं करते उनसे नज़रें मिलाने से बचते हैं. शायद इसीलिए, जब हम किसी को हमसे नज़रे मिलाते हुए देखते हैं, तो ये इस बात का संकेत है कि वो हम में इंटरेस्ट ले रहे हैं. हालांकि, ये हमेशा रोमांटिक रिलेशनशिप के लिए नहीं होता.


She Laughs At All Your Jokes-

महिलाएं उन लोगों के लगभग हर जोक्स पर रुचि दिखाती हैं, जिनके प्रति वे आकर्षित होती हैं. वो उनकी लगभग हर बात पर हंसती हैं. तो अगर कोई लड़की आपकी हर बात पर हंसती है इसका मतलब वो भी आपको पसंद करती है.


She Finds An Excuse To Touch You-
चलते हुए चुपके से/रोमांटिक तरीके से आपका हाथ टच करना, बातचीत के दौरान आपके कंधे या बाजू को छूना या उसपर सिर रखना. ये भी पसंद करने का एक संकेत हो सकती है.

 

She’s Picking Up On Your Little Habits-
जिन लोगों के साथ हम अपना ज्यादा वक्त बिताते हैं, उनकी आदतें भी अपना लेते हैं. इसी तरह, जब कोई महिला आपको पसंद करने लगती है तो आपकी आदतों को नोटिस करने लगती है.  

खतरे की घंटी है WhatsApp पर आया यह मेसेज, हैकर्स की शातिर चाल

खतरे की घंटी है WhatsApp पर आया यह मेसेज, हैकर्स की शातिर चाल

अगर आप WhatsApp यूज करते हैं, तो आपको बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। हैकर्स वॉट्सऐप के जरिए बड़ी आसानी से किसी भी यूजर को अपना शिकार बना सकते हैं। चिंता की बात यह है कि साइबर क्रिमिनल्स ने वॉट्सऐप में मिलने वाले एक खास सिक्योरिटी फीचर को ही अपना नया हथियार बना लिया है। वॉट्सऐप के इस सिक्यॉरिटी फीचर का नाम two-factor authentication है।

अकाउंट की सेफ्टी के लिए लॉन्च हुआ था फीचर
वॉट्सऐप ने टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर को यूजर्स के अकाउंट की सेफ्टी के लिए लॉन्च किया था। अब हैकर्स बड़े शातिर तरीके से इसका इस्तेमाल हैकिंग के लिए कर रहे हैं। इसे वेरिफिकेशन कोड स्कैम भी कहा जा सकता है। यह कोड दरअसल टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का कोड होता है और यह फोन चेंज करने पर वॉट्सऐप अकाउंट को ऐक्टिवेट करने के लिए जरूरी होता है।
हैकर्स के बिछाए जाल में फंस जाते हैं यूजर
इस साइबर क्राइम में हैकर्स यूजर को लॉगइन कोड के साथ एक टेक्स्ट मेसेज भेजते हैं। इस टेक्स्ट मेसेज में हैकर यूजर्स को किसी फ्रेंड या फैमिली मेंबर के नंबर से मेसेज भेजते हैं। इस मेसेज में 'Hey! I accidentally sent you my WhatsApp log-in code. Could you send it back to me please?' लिखा होता है। यूजर हैकर्स के बिछाए इस जाल में आसानी से फंस जाते हैं और लॉगइन कोड को उनके साथ शेयर कर देते हैं।
फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स के अकाउंट को भी खतरा
अगर आपने हैकर द्वारा भेजे गए इस मेसेज का रिप्लाइ कर दिया तो आपका अकाउंट हैक हो जाएगा। इस वेरिफिकेशन कोड की मदद से हैकर आपके अकाउंट में लॉगइन कर लेंगे और आप अकाउंट से लॉगआउट हो जाएंगे। चिंता की बात यह भी है कि अगर हैकर्स के हाथ आपका वॉट्सऐप अकाउंट लग गया, तो वे बड़ी आसानी से आपके फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स को भी अपना शिकार बना लेंगे।
स्कैम से बचने का एक ही तरीका
अगर आपके पास कोई ऐसा मेसेज आता है , तो उसे तुरंत डिलीट करे दें। साथ ही उस फ्रेंड या फैमिली मेंबर को भी यह जानकारी दे दें कि उनके नंबर से आपको एक ऐसा मेसेज रिसीव हुआ है। अगर गलती से आपको लगता है कि आपका अकाउंट हैक हो गया है, तो तुरंत अपने अकाउंट में फिर से लॉगइन करें। लॉगइन करने के लिए आपके नंबर पर सही वेरिफिकेशन कोड आएगा और इसे एंटर करते ही हैकर आपके अकाउंट से लॉगआउट हो जाएगा।
 

ब्रेकअप की कगार पर पहुंच गया है रिश्ता, पार्टनर को दोबारा देना चाहते हैं मौका, रखें इन बातों का खास ख्याल

ब्रेकअप की कगार पर पहुंच गया है रिश्ता, पार्टनर को दोबारा देना चाहते हैं मौका, रखें इन बातों का खास ख्याल

जब भी हम किसी से प्यार करते हैं और सीरियस रिलेशनशिप में रहते हैं तो अपने पार्टनर के साथ अपना भविष्य सोचने लगते हैं. लेकिन, कई बार कुछ गलतफहमियों की वजह से दो लोग एक-दूसरे से जुदा हो जाते हैं. यह ब्रेकअप दोनों को ही बहुत दुख पहुंचा सकता है. याद रखना चाहिए कि जीवन में रिश्ते बनाना जितना ही आसान है उन्हें निभाना उतना ही मुश्किल है.


ऐसे में जीवन का कोई भी बड़ा फैसला लेने से पहले दस बार सोच लेना चाहिए. बिना सोचे-समझे ब्रेकअप कर लेने से सभी के जीवन पर बुरा असर पड़ सकता है. अगर आप भी अपने रिलेशनशिप में अपने पार्टनर को दूसरा मौका देना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. तो चलिए जानते हैं उन बातों के बारे में-


मिलकर बात करना है बहुत जरूरी
अगर आपके रिश्ते में किसी भी कारण से खटास आ गई है तो इस बात का खास ख्याल रखें कि बात करने से बड़े से बड़े मसले का हल हो जाता है. अगर किसी छोटी गलतफहमी के कारण आपका रिश्ता टूटने की कगार तक पहुंच गया है तो आपको अपने पार्टनर से बात करके बात का हल निकालने की जरूरत है.


कई लोग किसी भी परेशानी के आने पर एक दूसरे से बात करना बंद कर देते हैं. यह बिलकुल भी सही नहीं है. बात ना करने से परेशानियां और बढ़ जाती हैं. गलतफहमी को दूर करने के लिए एक दूसरे से बात करें और मसले का हल निकालें. कई लोग कॉल या मैसेज पर बात करते हैं. आमने-सामने बैठकर बात करने से गलतफहमियां जल्दी दूर होती हैं.

 

सही जगह मिलना बहुत जरूरी है
अगर आप पार्टनर से गलतफहमियों को दूर करने के लिए मिलने जा रहे हो तो सही जगह का चुनाव करना बहुत जरूरी है. कई लोग ऐसी बात करने के लिए मार्केट या भीड़भाड़ वाली जगहों का चुनाव करते हैं. आपको यह गलती करने से बचना चाहिए. ऐसी बातें एकांत जगह पर करनी चाहिए. शांत जगह पर ठंडे दिमाग से सोचने पर हम सही फैसला ले पाते हैं. यह एक-दूसरे को बेहतर समझने में भी मदद करता है.


रिश्ते में रखें सच्चाई

सच्चाई किसी भी रिश्ते की नींव होती है. अक्सर झूठ बोलने से रिश्ते बिगड़ जाते हैं. अगर आपकी गलती के कारण रिश्ते में किसी तरह की गलतफहमी हुई है तो उसे सच बोलकर दूर करने की कोशिश करें. अपनी गलती होने पर माफी मांग लें. इससे आपका रिश्ता और मजबूत होगा और रिश्ते में विश्वास और बढ़ेगा.


इन बातों से सुधर सकता है आपका रिश्ता
अगर आप ब्रेकअप जैसे पड़े फैसले को लेने से पहले अपने पार्टनर को एक मौका देना चाहते हैं और अपने रिश्ते को सुधारना चाहते हैं तो यह बहुत अच्छी बात है. जिस भी कारण से आपका ब्रेकअप हो रहा है उस Issue पर मिलकर बात करें और उसे बदल दें. अगर आपके पार्टनर से कोई गलती हो गई है तो उससे बात कर ठीक करने की कोशिश करें. अगर आपके पार्टनर को सच में अपनी करनी पर पछतावा है तो उन्हें माफ करें. यह आपके रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद करेगा.  

Male Menopause: महिलाओं की तरह पुरुषों को भी होता है मेनोपॉज, जानें लक्षण, कारण और बचाव के उपाय

Male Menopause: महिलाओं की तरह पुरुषों को भी होता है मेनोपॉज, जानें लक्षण, कारण और बचाव के उपाय

Male Menopause: महिलाओं को होने वाले मेनोपॉज के बारे में तो आपने कई बार सुना होगा पर क्या आप जानते हैं मेनोपॉज सिर्फ महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी होता है। सुनकर आप शायद हैरान भी हो जाएं, पर यह सही बात है। हालांकि पुरुषों को होने वाला मेनोपॉज महिलाओं से अलग होता है। महिलाओं में मासिक धर्म यानी पीरियड्स के बंद हो जाने की स्थिति को मेनोपॉज या रजोनिवृत्ति कहते हैं। यह एक स्वाभाविक शारीरिक बदलाव है, जिससे एक उम्र के बाद हर महिला गुजरती है। महिलाओं में मेनोपॉज इस बात का संकेत है कि वह महिला अब प्रजनन नहीं कर सकती है। वहीं पुरुषों के लिए रजोनिवृत्ति शब्द का प्रयोग कभी-कभी उम्र बढ़ने के कारण टेस्टोस्टोरोन का स्तर कम होने या टेस्टोस्टोरोन की जैव उपलब्धता में कमी बताने के लिए किया जाता है। आइए विस्तार से जानते हैं आखिर क्या है मेल मेनोपॉज, इसके लक्षण और बचाव के उपाय।
क्या है मेल मेनोपॉज- पुरुष रजोनिवृत्ति यानी मेनोपॉज को सामान्य शब्दों में एंड्रोपॉज कहा जाता है। जो उम्र बढ़ने के साथ पुरुषों के हार्मोन में आए परिवर्तनों की वजह से होता है। इस तरह के लक्षणों को टेस्टोस्टेरोन की कमी, एंड्रोजन की कमी और देर से शुरू होने वाले हाइपोगोनैडिज्म के रूप में भी जाना जाता है। पुरुष रजोनिवृत्ति में उन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन उत्पादन में गिरावट होती है जो 50 या उससे अधिक उम्र के होते हैं।
डॉ. पंकज अग्रवाल(Chief Consultant, Agrawal Homoeopathic Clinic, Delhi and Secretary, The Progressive Homoeopathic Society) के अनुसार, मेल मेनोपॉज बढ़ती उम्र के साथ होने वाली एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। जिसमें आमतौर पर व्यक्ति के भीतर कोई लक्षण नजर नहीं आते हैं। यदि व्यक्ति के भीतर अवसाद या कोई अन्य लक्षण नजर आते हैं तो उसे उपचार की आवश्यकता होती है। जिसका होम्योपैथिक चिकित्सा में इलाज संभव है। होम्योपैथी में इस समस्या से जुझ रहे व्यक्ति का इलाज बिना किसी साइड-इफेक्ट के प्राकृतिक तौर पर किया जाता है। मेल मेनोपॉज जैसी हार्मोनल समस्या न सिर्फ यौन समस्याओं को बढ़ाती हैं बल्कि इसका बुरा असर शरीर के बाकी अंगों पर भी पड़ता है। लेकिन होम्योपैथिक उपचार के दौरान हार्मोन की गड़बड़ी ठीक होकर पहले की तरह काम करने लगती है।
पुरुषों में मेनोपॉज के लक्षण-
महिलाओं की ही तरह पुरुषों को होने वाला मेनोपॉज उनकी रोजमर्रा के जीवन को काफी हद तक प्रभावित करता है। इसकी पहचान पुरुष अपने जीवन में होने वाले इन बदलाव को देखकर कर सकते हैं। जैसे-
-ऊर्जा का स्तर कम होना।
- उदास रहना
-अवसाद या अधिकतर समय उदास रहना
- ध्यान केंद्रित करने में समस्या आना
-नींद न आना या अनिद्रा की समस्या
-वजन बढ़ना और मांसपेशियों का कमजोर होना
-सेक्स की इच्छा का कम होना
-नपुंसकता
-पुरुषों के स्तन में वृद्धि होना (Gynecomastia)
-बांझपन
-बालों का झड़ना
-हड्डियों का कमजोर होना
महिलाओं से कैसे अलग है पुरुष रजोनिवृत्ति-
पुरुष रजोनिवृत्ति महिला रजोनिवृत्ति से कई मायनों में अलग होती है। जानकारी के लिए बता दें कि सभी पुरुषों में रजोनिवृत्ति या मेनोपॉज नहीं होता। दूसरा, इसमें पुरुषों के प्रजनन अंगों का पूर्ण रूप से बंद होना शामिल नहीं है। हालांकि, कम हार्मोन स्तर के परिणामस्वरूप यौन समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
पुरुषों में मेनोपॉज के कारण-
टेस्टोस्टेरोन की कमी आना शारीरिक परिवर्तन है। मुख्य रूप से यह 50 वर्ष की आयु के बाद देखने को मिलता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ हर साल पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन के स्तर में औसतन 1 प्रतिशत की गिरावट आती है, जो कि मेनोपॉज का एक प्रमुख कारण है। हालांकि, आनुवंशिक कारणों के साथ कोई पुराना रोग जैसे मधुमेह, एचआईवी, फेफड़े से जुड़ा रोग, सूजन संबंधी गठिया रोग या गुर्दे की बीमारियां भी इसके जल्दी शुरु होने का कारण बन सकते हैं। इतना ही नहीं बढ़ता मोटापा, अधिक धूम्रपान, तनाव और खान-पान की खराब आदतों की वजह से भी औसत स्वस्थ व्यक्ति की तुलना में यह आपको जल्दी हो सकता है।
यदि कोई पुरुष शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होने के बावजूद इस समस्या पर ध्यान नहीं देता तो भविष्य में इसका असर उसकी सेक्स लाइफ पर पड़ सकता है। परिणामस्वरूप व्यक्ति सेक्स ड्राइव में कमी, कामेच्छा में कमी, सुबह के इरेक्शन की आवृत्ति में कमी के साथ इरेक्टाइल डिसफंक्शन का भी शिकार हो सकता है।
क्या करना सही-
पुरुष रजोनिवृत्ति, वह समस्या है जिस पर अक्सर भारतीय पुरुष ध्यान नहीं देते हैं। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो उम्र बढ़ने के साथ हर पुरुष के साथ होती है। हालांकि इसके कोई स्पष्ट कारण या सकेंत नहीं है। बावजूद इसके कुछ बातों का ध्यान रखते हुए इस दौर को थोड़ा आसान और बेहतर जरूर बनाया जा सकता है।
यदि आप या परिवार के किसी सदस्य को रजोनिवृत्ति से जुड़ा कोई लक्षण महसूस हो रहा है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें। आप जो भी छोटी-बड़ी चीजें महसूस कर रहे हैं, उन सभी को नोट कर लें। इस समस्या पर ज्यादातर लोग शर्म की वजह से बात नहीं करते हैं। ध्यान रखें शर्माने की जरूरत नहीं है क्योंकि हर व्यक्ति के शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं। यदि इस दौरान आप उदासी और अकेलेपन जैसी चीजें महसूस कर रहे हैं तो मदद के लिए संपर्क करें।
मेनोपॉज के निदान के लिए टेस्टोस्टेरोन टेस्ट किया जाता है। हालांकि, मेनोपॉज की पुष्टि करने से पहले डॉक्टर कई स्तरों से आश्वस्त होते हैं। पुष्टि के बाद आप उपचार के लिए भी जा सकते हैं। मेनोपॉज के दौरान टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के जरिए इसके लक्षणों में सुधार किया जा सकता है। हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरपी महिला और पुरुष दोनों करवा सकते हैं।हालांकि इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि रिप्लेसमेंट थेरपी से कई मामलों में हृदय रोग जैसे कई साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते हैं।
न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल ( Varun Katyal, Nutritionist And Wellness Expert) के अनुसार बढ़ती उम्र में व्यक्ति को संतुलित और पौष्टिक आहार का विकल्प चुनना चाहिए। इसके अलावा जंक फूड से बचने की कोशिश करें। वसा, शर्करा और प्रोटीन का सेवन व्यक्ति के टेस्टोस्टेरोन के स्तर को भी प्रभावित करता है। अपने आहार में जिंक (मशरूम, पालक, ब्रोकली आदि), ओमेगा-3 (नट्स, सैल्मन, सार्डिन, चिया सीड्स, आदि), विटामिन डी, और कैल्शियम (डेयरी उत्पाद, सोया आदि) जैसे पर्याप्त पोषक तत्वों को शामिल करें। ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो बहुत मीठे या नमकीन, कैफीन और खराब वसा वाले होते हैं। इनका अधिक सेवन करने से शरीर की कार्यक्षमता ही नहीं हार्मोन उत्पादन का कार्य भी बाधित होता है।
पुरुष रजोनिवृत्ति के लक्षणों के लिए सबसे बेहतरीन उपचार स्वस्थ जीवन शैली है। उदाहरण के लिए, आपका डॉक्टर आपको नीचे बताई गई सलाह दे सकता हैं।
-स्वस्थ आहार खाएं
-नियमित व्यायाम करें
-पर्याप्त नींद लो
-अपने तनाव को कम करें
इन जीवनशैली को अपनाकर सभी पुरुष लाभान्वित हो सकते हैं। इन आदतों को अपनाने के बाद जो पुरुष रजोनिवृत्ति के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, उनके स्वास्थ्य में परिवर्तन देखने को मिल सकता है।

 

 बॉयफ्रेंड बनाता था औरतों के शरीर का मजाक, गर्लफ्रेंड ने सिखाया ऐसा सबक कि गुस्से में लड़के ने...

बॉयफ्रेंड बनाता था औरतों के शरीर का मजाक, गर्लफ्रेंड ने सिखाया ऐसा सबक कि गुस्से में लड़के ने...

हमारे आसपास कई लोग ऐसे होते हैं जो खुद तो परफेक्ट नहीं होते मगर ये उम्मीद करते हैं कि उनके आसपास के लोग परफेक्ट हों. ऐसे लोग अपने अंदर का खामियां ना देखते हुए दूसरों की कमियों को देखकर उसका मजाक बनाते हैं. इसलिए इन लोगों को सबक सिखाना बहुत जरूरी होता है. हाल ही में एक महिला ने सोशल मीडिया (Social Media) वेबसाइट रेडिट (Reddit) पर अपनी जिंदगी से जुड़ा एक किस्सा शेयर किया है जिसमें उसने ऐसे ही एक शख्स को सबक सिखाया है.

रेडिट पर महिला (Woman) ने एक ग्रुप पर अपने और अपने बॉयफ्रेंड (Boyfriend) से जुड़ा एक किस्सा शेयर किया है जिसके साथ वो जानना चाह रही है कि इस बारे में लोगों की क्या राय है. लड़की ने अपने पोस्ट में लिखा कि उसका बॉयफ्रेंड काफी मोटा है. वो ओबेसिटी (Obessity) का शिकार है. जब ये लड़की अपने बॉयफ्रेंड से मिली थी तब से ही वो मोटा (Fat) था और लड़का अपने मोटापे को लेकर काफी चिंतित रहता है. उसने अक्सर अपनी गर्लफ्रेंड (Girlfriend) से इस बात का जिक्र किया है कि वो वजन कम करना चाहता है मगर नहीं कर पाता. लड़की ने कभी अपने बॉयफ्रेंड पर वजन (Boyfriend Weight) कम करने का दबाव नहीं बनाया, बल्कि वो उसे सपोर्ट करती है. और उसे अपने वजन को लेकर सहज बनाने की कोशिश करती है.

गर्लफ्रेंड ने सिखाया बॉयफ्रेंड को सबक
लड़की ने अपने पोस्ट में आगे बताया कि एक दिन वो और अपने बॉयफ्रेंड और उसके कुछ दोस्तों के साथ बियर पीने एक पब में गए थे. बातचीत के दौरान दोस्तों ने अपने ऑनलाइन डेटिंग के अनुभव को शेयर करना शुरू कर दिया. तभी लड़की के बॉयफ्रेंड कि वो अपनी गर्लफ्रेंड से मिलने से पहले टिंडर (Tinder) इस्तेमाल करता था मगर कुछ वक्त बाद ही उसने टिंडर बंद कर दिया क्योंकि टिंडर पर कई मोटी डेस्परेट लड़कियां होती हैं. बॉयफ्रेंड ने ये बात इतनी बुरी तरह से कही कि उसकी गर्लफ्रेंड को ये बात बेहद बुरी लगी. उसने तुरंत सबके सामने अपने बॉयफ्रेंड से कहा- “सच में! तुम मोटी लड़कियों का मजाक उड़ाओगे?” इस डिस्कशन के बाद सब बिल्कुल शांत हो गए मगर फिर दोस्तों ने बात को घुमा दिया और सब नॉर्मल हो गए. लेकिन लड़की का बॉयफ्रेंड बुरी तरह से आहत हो चुका था. अगले दिन उसने लड़की को मैसेज किया कि उसने उसके दोस्तों के सामने उसका मजाक उड़ाकर बहुत गलत किया. उसे ऐसा नहीं करना चाहिए था. लड़के ने लिखा कि वो कुछ दिन उससे बात नहीं करेगा और उसे सोचने के लिए कुछ वक्त चाहिए कि वो उसके साथ रहना चाहता है कि नहीं. इस मैसेज के बाद लड़की समझ गई कि उसके बॉयफ्रेंड को ये बात बहुत बुरी लगी. लड़की को अफसोस भी हुआ कि उसने ऐसा कहा मगर पब में उसे लड़कियों के लिए की गई टिप्पणी बिल्कुल भी पसंद नहीं आई थी और वहां वो खुद को बोलने से रोक नहीं पाई. हालांकि लड़की ने अपने बॉयफ्रेंड से माफी भी मांग ली मगर तब तक उसका बॉयफ्रेंड उससे रूठ चुका था. लड़की ने अपने इस पोस्ट को एडिट करते हुए कुछ दिन बाद लिखा कि अब उन दोनों का ब्रेकअप (Breakup) हो चुका है और अब उसे काफी हल्का मेहसूस हो रहा है.

सोशल मीडिया पर लोग कर रहे लड़की की तारीफ
लड़की के इस पोस्ट पर कई लोगों ने कमेंट किए और अपनी प्रतिक्रिया दी. कई यूजर्स ने लड़की को समझाया कि उसने सबके सामने लड़के को बेइज्जत कर के अच्छा नहीं किया और अब उसे माफी मांग लेनी चाहिए. वहीं दूसरी ओर बड़ी संख्या में लोग लड़की का साथ दे रहे हैं. वो उसकी तारीफ कर रहे हैं कि उसने बिना डरे, बिना संकोच किए लड़कियों की इज्जत के लिए ये बात बोली. लोगों का कहना है कि उसने ब्रेकअप कर के बिल्कुल सही किया और ऐसे शख्स से तो काफी पहले उसे ब्रेकअप कर लेना चाहिए था.
WhatsApp यूज करते हैं तो भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां, वरना फंस सकते हैं बड़ी मुश्किल में

WhatsApp यूज करते हैं तो भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां, वरना फंस सकते हैं बड़ी मुश्किल में

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म WhatsApp आज हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। इसकी वजह है की इस ऐप ने हम सब की लाइफ में जगह बना ली है। WhatsApp के फायदें तो बहुत हैं लेकिन इस ऐप के कई नुकसान भी हैं। हम व्हाट्सऐप से जुड़े फायदों के बारे में तो बहुत कुछ जानते हैं लेकिन नुकसान के बारे में नहीं। ऐसे में आपको WhatsApp इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ख्याल रखा बेहद जरूरी है। आज हम आपको WhatsApp से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें व्हाट्सऐप पर न कर आप आपनी पर्सनल डीटेल्स को लीक होने से भी बचा सकते हैं साथ ही जेल जाने से भी बच सकते हैं। आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में डिटेल में:
कभी भी न सेव करें अनजान लोगों का नंबर
कई बार हम कैब वाले, डिलीवरी बॉय या फिर किसी सर्विस वाले पर्सन का नंबर उस समय कार्यवश सेव कर लेते है, और बाद में डिलीट करना भूल जाते है। ऐसे में WhatsApp पर वो पर्सन हमारे प्रोफाइल पिक्चर से लेकर हमारे स्टेटस भी देख लेता है। ऐसे में हमारी ऐसी जानकारी उन लोगों तक चली जाती है। इसी लिए कभी भी अनजान लोगो का नंबर सेव न करें।
कभी न भेजें पोर्न वीडियोज, हो सकती है जेल
WhatsApp पर अश्लील सामग्री शेयर करना आपको मुसीबत में डाल सकता है। अगर कोई आपके अकाउंट को व्हाट्सएप पर रिपोर्ट करता है तो व्हाट्सएप आपके खाते को बैन कर सकता है और इसकी पॉलिसी के मुताबिक, पुलिस शिकायत भी दर्ज कर सकता है। ऐसे में एक पोर्न क्लिप आपको जेल की हवा खाने पर मजबूर कर सकती है।

प्रोफाइल फोटो में कभी ज्यादा जानकारी नहीं दें
चाहें कोई आपके कॉन्टैक्ट में हो या न हो, आपकी प्रोफाइल फोटो को हर कोई देख सकता है। ऐसे में WhatsApp पर आपको फोटो लगाते समय सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है। आपको ऐसी फोटो लगाने से बचना चाहिए जिसमें किसी सोसाइटी या आपकी खुद की सोसाइटी का नाम दिखें, साथ कार या बाइक के आगे क्लिक की ऐसी फोटो न लगाएं जिसमें आपकी कार-बाइक का नंबर दिख रहा हो।
जरूरी एक्टिवेट कर लें Two-step verification
यह WhatsApp का बेहद जरूरी फीचर है। टू-स्टेप वेरिफिकेशन के जरिए आपके 6 अंकों का एक पिन सेट करना होता है। किसी भी नए डिवाइस में आपके नंबर से WhatsApp लॉगिन करने के लिए इस पिन की जरूरत पड़ेगी। साथ ही यह पिन बीच में भी कभी पूछा जा सकता है। साइबर फ्रॉड के इस दौर में व्हाट्सएप का टू-स्टेप वेरिफिकेशन जरूर एक्टिवेट रखें।
इस तरह के मैसेज नहीं करें फॉरवर्ड
WhatsApp पर हमारे पास कई तरह के मैसेज आते रहते हैं। किसी भी जानकारी या खबर को फॉरवर्ड करने से पहले चेक जरूर कर लें कि यह फेक न्यूज तो नहीं है। साथ ही फ्री ऑफर व सरकारी योजनाओं के नाम पर भी कई फर्जी लिंक फॉरवर्ड किए जाते हैं। इन्हें आगे बढ़ाने से बचें। इसके अलावा किसी धर्म या समुदाय के खिलाफ हेट-स्पीच को बढ़ावा देने वाले मैसेज भी किसी को न भेजें।

अपने WhatsApp स्टेटस प्राइवेसी सेटिंग को देखकर लगाएं
जब भी आपको कोई स्टेटस डालते हैं तो उसे सभी के साथ शेयर न कर सिर्फ अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर्स के साथ ही शेयर करें। क्योंकि हमारे फोन में कई ऐसे लोगों का नंबर भी सेव होता है जिनके साथ स्टेटस शेयर करना जरूरी नहीं है।

बंद कर दें ऑटो-बैकअप
WhatsApp में ऑटो-बैकअप का एक फीचर दिया गया है, जो आपके मैसेज का बैकअप गूगल ड्राइव या iCloud पर डाल देता है। हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि यहां मैसेज पहुंचने के बाद अगर कोई आपका गूगल या एप्पल अकाउंट हैक करता है तो उन्हें आपकी चैटिंग हाथ लग सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि चैट को हमेशा एक्सपोर्ट करके किसी सुरक्षित जगह सेव करके रखें।

 

बारिशों में कपड़ों से आने वाली Smell से न हों परेशान, ये 5 उपाय आएंगे काम

बारिशों में कपड़ों से आने वाली Smell से न हों परेशान, ये 5 उपाय आएंगे काम

बारिश का मौसम जहां एक ओर गर्मी से राहत दिलाता है, वहीं दूसरी ओर परेशानियां भी बढ़ा देता है. बारिश के दिनों में हर चीज को एक खास केयर की जरूरत होती है. फिर चाहे वो आपका घर हो या कार या फिर आपके कपड़े. जी हां, बारिश के दिनों में कपड़ों में से आने वाली स्मैल आम बात है. लेकिन अकसर लोगों को इससे बाहर निकलने का रास्ता नहीं दिखता है. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिसे अपनाकर आप बारिशों में कपड़ों से आने वाली सीलन की बदबू को मिनटों में दूर कर सकते हैं. दरअसल, बारिश के दिनों में सूरज देवता बिल्कुल नदारद हो जाते हैं. ऐसे में मौसम में नमी मौजूद होने के कारण वह पूरी तरह से सूख नहीं पाते और कपड़ों में भी नमी रह जाती है. इससे कपड़ों में बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं, जो स्मैल का कारण बनते हैं. ऐसे में कपड़ों से आने वाली नमी की स्मैल को दूर करना बेहद जरूरी हो जाता है, क्योंकि ये स्मैल इतनी तेज होती है कि इसे डियोड्रेंड या पाउडर से दबाना पाना भी मुश्किल हो जाता है.


आइए डालते हैं कि ऐसे ही कुछ टिप्स पर नजर, जिन्हें अपनाकर आप कपड़ों की बदबू को पल में दूर कर सकते हैं-


1. सिरका है आसान उपाय (vinegar use)-

बारिश के दिनों में कपड़ों में आने वाली नमी की स्मैल से सभी परेशान हैं. हर कोई इससे निजात के ऑप्शन ढूंढ रहा है. तो हम आपको बता दें कि कपड़े धोने के बाद 2 बड़े चम्मच सिरका को आधी बाल्टी पानी में डालकर मिलाएं और कपड़ों को 10 मिनट तक इसमें डूबा कर छोड़ दें. अब कपड़ों को निचोड़ कर सूखा दें. सिरका जादू की तरह काम करेगा. सिरका कपड़ों में नमी की स्मैल न होने में मदद करेगा.

2. बेकिंग सोडा है कमाल (baking soda use)-

बेकिंग सोडा एक ऐसी चीज है जो घरों में आमतौर पर आसानी से मिल जाती है. ऐसे में कपड़े धोते समय थोड़ा सा बेकिंग सोडा आप डिटर्जेंट के साथ ही डाल दें. फिर देखें कमाल कपड़ों में से स्मैल एकदम छूमंतर हो जाएगी.

3.नींबू का रस भी कारगार (lemon juice)-
कपड़ों को स्मैल से बचने के लिए नींबू का रस भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कपड़े धोते समय थोड़ा-सा नींबू का रस बाल्टी या मशीन में डाल दें. इससे कपड़ों में से ताजी खुशबू आएगी. नींबू कपड़ों में नमी की स्मैल को पनपने नहीं देगा.


4. हैंगर में सूखाए कपड़े-
बारिश के दिनों में सूरज देवता के दर्शन नहीं होते. ऐसे में पूरा दिन बारिश होने के कारण लोग बाहर छत पर कपड़े नहीं सूखा पाते. कपड़ों में सही से हवा आर-पार न हो पाने के कारण उन में नमी रह जाती है. इसलिए अगर आप कमरों में या गैलरी में कपड़े सूखा रहे हैं, तो कोशिश करें कि सभी कपड़े हैंगर में लटके हों. इससे कपड़ों में से हवा बीच से आर-पार होती रहेगी और कपड़ों में नमी नहीं हो पाएगी.


5. प्रेस करके रखें कपड़े-
अगर बारिश की झड़ी लगी हुई है और आपके कपड़े पूरी तरह से बिल्कुल नहीं सूख रहे तो इसका एक और उपाय ये है कि आप कपड़ों को प्रेस करके ही अलमारी में रखें. प्रेस से कपड़ों में बची हुई नमी खत्म हो जाएगी और स्मैल होने का सवाल ही नहीं रहेगा.

 

क्या आप भी चाहते हैं पिंक और सॉफ्ट लिप्स, तो अपनाये ये 5 नेचुरल उपाय, मिलेगा फायदा

क्या आप भी चाहते हैं पिंक और सॉफ्ट लिप्स, तो अपनाये ये 5 नेचुरल उपाय, मिलेगा फायदा

 गर्मियों में पानी की कमी (dehydration) के कारण होठ फटे-फटे और खुरदरे हो जाते हैं. अगर इन्हें नजरअंदाज कर दिया जाए तो होठों पर पपड़ियां पड़ने लगती हैं, जिसमें से खून निकलने लगता है. बालों और स्किन की तरह लिप्स का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. आंखों के बाद होंठ ही आपकी खूबसूरती को बढ़ाते हैं. ऐसे में गुलाबी होंठ उसमें चार-चांद लगा सकते हैं. लिप्स की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें ट्राई करके आपके होंठ मुलायम तो होंगे ही. साथ ही लिप्स में चमक (shiny lips) भी आ जाएगी.

पिंक और मुलायम होठों के लिए अपनाएं ये फॉर्मुले-
ड्राई न रहने दें-

लिप्स को सॉफ्ट और गुलाबी बनाएं रखने का सबसे आसान और कारगर तरीका है उन्हें ड्राई न रहने दें. सूखे होठ जल्दी फट जाते हैं और फिर उनमें से खून आने लगता है. ऐसे में लिप्स पर देसी घी या लिप बाम लगा कर रखें. इससे होठों में नमी बनी रहेगी. जो कि आपके होठों को मुलायम और गुलाबी बनाएं रखने में मदद करेगी.

स्क्रब है जरूरी (lip scrub)-

जिस तरह स्क्रब करना हमारी स्किन के लिए जरूरी है, उसी तरह होठों के लिए भी स्क्रब काफी महत्वपूर्ण हैं. होठों पर रेगुलर स्क्रब करने से लिप्स पर बनी डेड स्किन हट जाती है और स्किन सॉफ्ट हो जाती है. लिप्स के लिए स्क्रब (lip scrub) बनाने के लिए थोड़े से शहद में कुछ दाने चीनी के मिलाएं और पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट से होठों की मसाज करें और कुछ देर लगा रहने दें. सूखने पर होठों को धो लें.

करें मसाज (lip massage)-

अगर आप भी होठों पर दिख रहे कालेपन को दूर करना चाहते हैं, तो रात को सोने से पहले होठों पर नारियल का तेल लगाएं. होठों पर नारियल के तेल से कुछ देर मसाज करें और तेल को लगा रहने दें. इससे जहां एक ओर होठों का कालापन दूर होगा, वहीं दूसरी ओर होठ मुलामय और पिंक भी बन जाएंगे.

अच्छी कंपनी की हो लिप्सटिक-

होठों पर हमेशा अच्छी क्वॉलिटी की लिपस्टिक ही इस्तेमाल करें. खराब और सस्ती क्वॉलिटी की लिपस्टिक इस्तेमाल करने से होठ काले हो जाते हैं. साथ ही होठों फट जाते हैं. इसलिए अच्छी क्वॉलिटी की लिपस्टिक का ही चयन करें. अच्छी कंपनी की लिपस्टिक में मॉइश्चर होता है, जो कि होठों को सॉफ्ट बनाए रखता है.

पौष्टिक आहार लें-

विटामिन्स और मिनरल्स की कमी के कारण होठ सूखे और बेजान दिखने लगते हैं. इसलिए जरूरी है कि डाइट में पौष्टिक आहार लें. डाइट में विटामिन बी और ई शामिल करें. ये विटामिन्स सिर्फ लिप्स के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं.