छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
शादी के बाद पार्टनर के साथ जाये ये रोमांटिक डेस्टिनेशंस, बिताए सुकून के पल

शादी के बाद पार्टनर के साथ जाये ये रोमांटिक डेस्टिनेशंस, बिताए सुकून के पल

नई दिल्ली: भारत में शादी का सीजन चल रहा है, और ऐसे में कपल्स हनीमून की प्लानिंग जोर-शोर से कर रहे होते हैं. ऐसा करें भी क्यों न आखिर शादी के बाद ये कपल्स का पहला ट्रिप जो होता है. हर एक कपल अपनी शादी के बाद की इस पहली ट्रिप को यादगार बनाना चाहता है, जहां वो अपने पार्टनर के साथ हाथों में हाथ थामें प्यार भरे पलों को एंजॉय कर सके. अगर आप भी ऐसा ही कुछ प्लान कर रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है. हनीमून में बिताए गए पल पूरी जिंदगी याद रहते हैं. ऐसे में अगर हनीमून एक बेहतरीन डेस्टिनेशन पर हो तो कहना है क्या. बेहद रोमांटिक होने के साथ-साथ आपके हनीमून को कुछ खास बनाने के लिए ये जगहें एक दम परफेक्ट हैं. इन जगहों पर आपको एक बार जाने की प्लानिंग जरूर करनी चाहिए.

हनीमून के लिए इन जगहों का सफर करें प्लान

अंडमान एंड निकोबार
अगर आप किसी हॉलीवुड स्टाइल डेस्टिनेशन पर जाने के बारे में सोच रहे हैं तो बेझिझक अंडमान एंड निकोबार के लिए पैकिंग कर लीजिए. यहां के समुद्री तटों पर बिखरी रेत, ताड़ के पेड़ से बंधे छायादार झूले, स्कूबा डाइविंग, ग्लास बोट राइड और विंड सर्फिंग रोमांस में चार चांद लगा देंगे. समुद्री जीवन और हरे-भरे प्रवाल भित्तियों के साथ घर से दूर, अंडमान और निकोबार के सुदूर द्वीप हनीमून रोमांच के लिए बेस्ट जगहों में से एक है. यहां आप समुद्री कछुओं के साथ स्विमिंग का मजा उठाते हुए हनीमून को यादगार बना सकते हैं.

केरल (तिरुवनन्तपुरम)
केरल को पूर्व का वेनिस कहा जाता है. ये एक ऐसा खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन है, जहां पूरे साल भर भारतीय और विदेशी पर्यटकों का तांता लगा रहता है. केरल में यह एडवेंचर अलेप्पी में होता है. इसके अलावा आप यहां चाय के बागान, पर्वत और कई खूबसूरत नजारे देख सकेंगे और अपने हनीमून को यादगार बना सकते हैं.


दार्जिलिंग (पश्चिम बंगाल)
दार्जिलिंग चाय बागानों के अलावा एक बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन भी है. इसे 'क्वीन ऑफ हिल्स' भी कहा जाता है. हनीमून को यादगार बनाने के लिए आप टॉय ट्रेन की मदद ले सकते है. इस ट्रेन में बैठकर आप चाय के बागान, देवदार के जंगल, तीस्ता और रंगीन नदियों के संगम के खूबसूरत नजारों को देखते हुए अपने हनीमून को यादगार बना सकते हैं. मौसम साफ होने पर आप यहां से विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट भी देख सकते हैं.


तवांग (अरुणाचल प्रदेश)
भारत और तिब्बत के बीच समुद्र तल से 10,000 फीट की ऊंचाई पर तवांग स्थित है, जो बेहद खूबसूरत है. यहां आपको खूबसूरत पडाड़, झरने, घाटियां और झील देखने को मिलेगी. यहां आपको हवाओं की ताजगी महसूस होगी. इसके साथ ही आपको यहां ऊंचे पहाड़ों के बीच से होकर गुजरना पड़ेगा. वैसे तो तवांग शहर तक सड़क से पहुंचने का रास्ता कठिन है, लेकिन जैसे ही आप शहर में प्रवेश करेंगे आपको बर्फ की चादर से ढकी चोटियों के नजारें देखने को मिले जाएंगे, जो आपकी रास्ते की थकान को पल भर में गायब कर देंगे. अगर आप हनीमून पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो तवांग आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है.


हंपी (कर्नाटक)
अगर आप इतिहास में इंटरेस्ट है तो आप इस जगह को घूमने जा सकते हैं. हालांकि ये पूरी तरह से आप और आपके पार्टनर पर निर्भर करता है. अगर दोनों को ऐसी जगहों पर जाना पसंद है तो आप जा सकते हैं. यहां पुराने खंडहरों और चट्टाने काफी खूबसूरत लगती हैं.

इन हालात में ज्ञान और धन भी नहीं आते काम, पढ़ें आज की चाणक्य नीति

इन हालात में ज्ञान और धन भी नहीं आते काम, पढ़ें आज की चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य अपनी नीतियों को लेकर दुनियाभर में मशहूर हैं। उन्होंने अपनी नीतियों के बल पर नंद वंश का नाश कर साधारण बालक चंद्रगुप्त को मौर्य वंश का सम्राट बना दिया था। आचार्य चाणक्य एक महान अर्थशास्त्री, कूटनीतिज्ञ और शिक्षाविद थे। चाणक्य ने नीति शास्त्र में जीवन से जुड़े कई पहलुओं का वर्णन किया है। चाणक्य की ये नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं।
माना जाता है कि चाणक्य की नीतियों का पालन करने वाले व्यक्ति को जीवन में असफलता हासिल नहीं होती है। चाणक्य ने नीति शास्त्र में ज्ञान के साथ धन के महत्व भी बखूबी समझाया है। चाणक्य कहते हैं कि जहां धन आपको मुश्किलों से निकालता है, वहीं विद्या सबसे बड़ा धन होती है।

पुस्तकों में रहने वाली विद्या-
आचार्य चाणक्य के अनुसार, किताबों में रहने वाली विद्या किसी काम की नहीं होती है। इस कथन का अर्थ है कि जो ज्ञान केवल किताबों में तक ही सीमित रहता है, उसका वक्त आने पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। इसलिए व्यक्ति को किताबी ज्ञान के साथ व्यवहारिक ज्ञान भी होना जरूरी है। चाणक्य कहते हैं कि गुरु से ज्ञान लेते समय शिष्य को अपनी पूरी जिज्ञासा शांत कर लेनी चाहिए, क्योंकि अधूरा ज्ञान आपको मुश्किलों में डाल सकता है।
दूसरों के पास रखा धन-
चाणक्य कहते हैं कि दूसरों के पास रखा धन किसी काम का नहीं होता है। इसलिए व्यक्ति को धन हमेशा अपने पास रखना चाहिए। अक्सर लोग अपना धन दूसरों को दे देते हैं, जो कि समय पर मिलना मुश्किल होता है।
 

चाणक्य निति: इन 5 चीजों से रहें सतर्क, कभी भी हो सकता है नुकसान

चाणक्य निति: इन 5 चीजों से रहें सतर्क, कभी भी हो सकता है नुकसान

आचार्य चाणक्य का लिखा नीति शास्त्र समाज कल्याण की कई अवधारणाओं को दिशा देता है. इसी पुस्तक में चाणक्य ने कुछ ऐसी बातों से सतर्क रहने का भी संदेश दिया है, जिनसे कोई भी बड़ा से बड़ा या ताकतवर व्यक्ति पल भर में अपने अंत तक पहुंच सकता है. आग, पानी, मूर्ख व्यक्ति, सांप और राज परिवार. इनसे टकराव हमेशा की घातक रहा है. आइए जानते हैं इनका जीवन पर कैसे पड़ सकता है दुष्प्रभाव.

आग
चाणक्य के मुताबिक किसी व्यक्ति को कभी आग से नहीं खेलना चाहिए, क्योंकि जान पर भारी पड़ने के साथ अशुभ फलदायक हो सकता है. आग पल भर में ही किसी चीज को राख कर सकती है.

मूर्ख या उतावला व्यक्ति
चाणक्य मानते हैं कि धरती पर अन्न, जल और मीठे वचन, ये तीनों चीजें वास्तविक रत्न हैं मगर मूर्ख लोग पत्थर के टुकड़ों को रत्न मान बैठते हैं. इसलिए रत्न और धन-दौलत के लिए लालची लोगों का साथ जानलेवा हो सकता है. इसी तरह व्यक्ति का उतावलापन भी उसके लिए घातक हो सकता है. व्यक्ति के कर्म सदा पीछे चलते हैं, इसलिए मूर्ख से बेहद सावधान रहना चाहिए.

पानी
हकीकत तो ये है कि पानी बिना जीवन संभव ही नहीं है, मनुष्य ही नहीं हर जीव-जंतु को जिंदा रहना है तो पानी चाहिए ही होगा. मगर कई बार यही पानी जानलेवा भी हो सकता है. आपको तैरना नहीं आता है और नदी-तालाब या कुएं में गिर गए हैं तो पल भर में जान जा सकती है. बाढ़ में फंस गए हों या अतिवृष्टि की चपेट में हों, प्रयास करें कि पानी से दूर सुरक्षित जगह पहुंच जाएं.

सांप
चाणक्य कहते हैं कि सांप की प्रवृत्ति अचानक हमले की होती हैं, ये मनुष्य के संदर्भ में अवसरवादी सोच का परिचायक है. इसलिए ऐसे व्यक्तित्व और सांप से भी सावधान रहने की जरूरत होती है. इनके दंश से मृत्यु का संकट बना रहता है.

राज परिवार या सत्ताधीश
आचार्य चाणक्य के मुताबिक कभी भी राज परिवार-सत्ता से सीधे बैर नहीं पालना चाहिए, क्योंकि ये पल भर में आपका सबकुछ नष्ट कर सकते हैं. प्रयास करें कि इनसे मर्यादित दूरी और सम्मान बनाए रखें. ऐसा करने वाले हमेशा सफलता के द्वार तक पहुंचते हैं.


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि just36news.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

 

दुल्हन शादी के दिन अपना सौंदर्य निखारने ये कार्य करें....

दुल्हन शादी के दिन अपना सौंदर्य निखारने ये कार्य करें....

आपके जीवन में सबसे ज्यादा फोटाग्राफ आपकी शादी के दिन लिए जाते हैं और इसलिए आपको इस दिन ‘‘पिक्चर परफैक्ट’’ दिखना चाहिए। इस खास दिन आप सौंदर्य में कोई खामी नहीं रखना चाहेंगी। इस दिन अगर आप थोड़ी संजीदा रहकर सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करेंगी तो आप सकारात्मक भाव से इस दिन को यादगार बना सकती हैं।


शादी के दिन मेकअप में एस.पी.एफ से परहेज़ करें तो बेहतर होगा। हालांकि सनस्क्रीन आपकी त्वचा के लिए आवश्यक है लेकिन सनस्क्रीन में विद्यमान जिंक और टिटैनियम ऑक्साइड की वजह से आपके चेहरे पर सफेद चमक उभर सकती है। जिसकी वजह से फ्लैश फोटाग्राफी में आपकी पिक्चर आपको निराश कर सकती है। जब आपने त्वचा को मॉइस्चराइज़ कर लिया है तो प्राइमर की पत्ली परत अप्लाई करें। प्राइमर की मदद से आप बड़े छिद्रों को भरकर फाईन लाईनस को समतल कर सकेंगी।
अपनी आंखों की पलकों के लिए चेहरे से हटकर अलग प्राईमर का उपयोग करें। आंखों के लिए विरक्त रंगत का उपयोग करें। चिनी मिट्टी या चमड़े की रंगत की शेड से आई शैडो एप्लीकेशन में आसानी होती है इस शुभ दिन में सफेद रंगत के पाउडर का उपयोग करने से परहेज़ करें क्योंकि जब कैमरे की फ्लैश आपके चेहरे पर पड़ेगी तो उजड्ड गोरी त्वचा की झलक देगी। इसी तरह चेहरे पर चमकने वाले सौंदर्य प्रसाधनों के उपयोग से भी परहेज़ करें क्योंकि यह फोटोग्राफी में काफी भद्दे लगते हैं।
मेकअप का चयन करते समय मौसम का ध्यान जरूर रखें। अगर शरद ऋतु है तो आपकी फाउंडेशन शुष्क या नीरस नहीं होनी चाहिए। गर्मी के मौसम में आपकी फाऊंडेशन चमकीली या चटकदार कतई नहीं होनी चाहिए। यदि आपकी शादी देर रात तक चलती है तो मेकअप लम्बे समय तक चलना चाहिए।


शादी के दिन आपके होठों की सुन्दरता एक अलग अहमियत रखती है। दुल्हन को मेकअप काउंटर पर लिपस्टिक की सभी शेड परखनी चाहिए तथा वह शेड अप्लाई करें जोकि आपको दिल से भा जाए। मैं प्रकृतिक रंगत में विश्वास रखती हूँ। अगर आप वाटरप्रूफ मस्कारा चुनें तो यह बेहतर होगा क्योंकि यह लम्बा चलता है तथा आंसुओं से भी खराब नहीं होगा। अपने होठों के लिए लिप बाम का उपयोग करें आपकी भौंहें आपकी आंखों के बराबर सुन्दर दिखनी चाहिए। भौंहों को ट्रिम कर सकती हैं।अपने सौंदर्य उत्पादों को त्वचा पर प्रयोग करके आप कैमरा के सामने परख सकती है। कुछ सौंदर्य उत्पाद कैमरा में आपके चेहरों को ‘‘व्हाइट शैडो’’ प्रदान करते हैं तथा ऐसे उत्पादों से परहेज़ करें अन्यथा आप के फोटो भद्दे दिख सकते हैं।


यह जरूर याद रखें कि शादी से एक महीना पहले जूस, सूप, पानी या पानी वाले फल, सब्जियों का अधिक मात्रा में उपयोग करें क्योंकि हाइड्रेट त्वचा पर ही मेकअप सुन्दरता बिखेरता है। शादी से पहले मेकअप ट्रायल जरूर कर लें। मेकअप ट्रायल में अलग-अलग मेकअप के प्रयोग से आप शादी के दिन बेहतरीन मेकअप सुनिश्चित कर सकेगी। शादी के मण्डप में लिपस्टिक तथा ब्लॉटिंग पेपर अपने साथ जरूर रखें। इस दिन चेहरे की मुस्कुराहट काफी मायने में महत्वपूर्ण मानी जाती है। इसलिए शादी से चार-पांच माह पहले दांतों की सफाई तथा सुन्दरता /स्वच्छता पर ध्यान दें। जहां तक भी संभव हो मेकअप को प्रकृतिक ही रहने दें क्योंकि विवाह के दिन दुल्हन गहनों तथा लहंगे के बोझ से दबी रहती है तथा ऐसे में हल्का प्रकृतिक मेकअप अच्छा रहता है।


शादी के दिन का मेकअप आपके व्यक्तित्व को निखार सकता है। अपने मेकअप जरूरतें अपनी मेकअप आर्टिस्ट को पहले ही बता दें ताकि वह मानसिक रूप से तैयार हो सके। ध्यान रखे कि आपकी मेकअप आर्टिस्ट इंडस्ट्री में नवीनतम रूझान से वाकिफ होनी चाहिए।
शादी के दिन दुल्हन का पहनावा, ज्वैलरी, हेयरस्टाइल, सैंडिल, मेकअप के लिए परिवार का हर सदस्य बेहतरीन सलाह मुहैया करवाता है लेकिन यह जरूर ध्यान रखें कि यह सभी चीज़ें एक दूसरे के पूरक होनी चाहए। शादी के लिए मेकअप आर्टिस्ट का चयन करते समय इंस्टाग्राम या आनलाइन सर्च के अलावा अपने पारिवारिक तथा फ्रेंडस सर्किल में भी मेकअप आर्टिस्ट की व्यवसायिक गुणवत्ता तथा उपयुक्तता की जांच परख कर ले। मेकअप आर्टिस्ट से पहली मीटिंग में उसे अपने विचारों को खुलकर व्यक्त करने का मौका दें तथा मेकअप ट्रायल ले लें।
 

पिंडली की मांसपेशियों को मजबूती देने में मदद कर सकती हैं ये एक्सरसाइज

पिंडली की मांसपेशियों को मजबूती देने में मदद कर सकती हैं ये एक्सरसाइज

टांग के निचले हिस्से यानी पिंडली की मांसपेशियां कमजोर हों तो चलने, दौडऩे और कूदने आदि में काफी परेशानी हो सकती है। इसके कारण पिंडली में भारीपन, दर्द और ऐंठन भी महसूस होने लगती है, इसलिए पिंडली की मांसपेशियों का मजबूत होना जरूरी है। आइए आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं, जो पिंडली की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करने में मदद कर सकती हैं।

रिवर्स प्लैंक एक्सरसाइज
सबसे पहले जमीन पर पैरों को फैलाकर बैठ जाएं, फिर अपने दोनों हाथों को पीठ के पीछे ले जाएं और हथेलियों को जमीन पर रखें। इसके बाद सामान्य सांस लेते रहें और अपने शरीर को थोड़ा पीछे की ओर करते हुए शरीर को अपनी क्षमतानुसार उठाने की कोशिश करें। इस दौरान अपने सिर को भी पीछे की ओर झुकाएं और अपने तलवों को जमीन से सटाएं। कुछ देर इसी स्थिति में रहने के बाद धीरे-धीरे सामान्य हो जाएं।

माउंटेन क्लाइंबर
माउंटेन क्लाइंबर के लिए सबसे पहले जमीन पर घुटनों के बल बैठें, फिर अपनी दोनों हथेलियों को जमीन पर रखें। अब अपने दोनों पैरों को पीछे की ओर सीधा कर लें। इसके बाद अपने दाएं पैर के घुटने को मोड़ें और इसे अपनी छाती की ओर लाएं। इसके बाद इसे सीधा करें। जब आप दाएं पैर को सीधा करें और अपने बाएं पैर के घुटने को अपनी छाती की ओर लाएं। कुछ मिनट तक ऐसे ही पैरों को चलाते रहें।

जंपिंग जैक एक्सरसाइज
जंपिंग जैक के लिए सबसे पहले जमीन पर सावधान मुद्रा में खड़े हो जाएं, फिर पैरों को अपने कूल्हों की चौड़ाई के बराबर खोलें। इसके बाद कूदें और इस दौरान अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर ले जाते हुए मिलाएं। अब फिर से कूंदें और अपनी बाजुओं को नीचे लाने के साथ-साथ पैरों को एक साथ चिपकाएं। कुछ सेकंड के बाद अपनी प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं और इस क्रिया को बार-बार दोहराएं।

सिंगल लेग ब्रिज एक्सरसाइज
इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पीठ के बल लेटें और अपने एक घुटने को इस प्रकार मोड़ें कि तलवा जमीन से सट जाएं। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए अपने दूसरे पैर और शरीर को ऊपर उठाएं और ध्यान रखें कि इस दौरान शरीर का वजन दूसरे पैर पर रहें। धीरे-धीरे सामान्य अवस्था में आ जाएं, फिर इसी प्रक्रिया को दूसरे पैर से दोहराएं और ऐसा लगभग 10 बार करें।

 

कभी भी नॉन स्टिक पैन में नहीं बनानी चाहिए ये चीजें

कभी भी नॉन स्टिक पैन में नहीं बनानी चाहिए ये चीजें

आजकल मार्केट में कई ऐसे बर्तन मौजूद हैं, जिनकी मदद से खाना बनाना आसान हो जाता है। नॉन स्टिक पैन उन्हीं में से एक है। नॉन स्टिक पैन एक खास कोटिंग के साथ आते हैं, इसलिए इसमें खाना चिपकता नहीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें इसमें बनाकर खाने से कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। आइए आज जानते हैं कि नॉन स्टिक पैन में किन-किन चीजों को नहीं बनाना चाहिए।
नॉन स्टिक पैन में न पकाएं वेजिटेबल स्टिर फ्राई
आजकल कई लोग स्टिर फ्राई वेजिटेबल खाना पसंद कर रहे हैं क्योंकि यह ज्यादा तेल-मसाले के बिना बनती है, लेकिन ऐसी स्टिर फ्राई वेजिटेबल को काफी देर तक पकाना होता है और ज्यादा हीट वाली सब्जियों को नॉन स्टिक पैन में पकाना गलत है। दरअसल, नॉन स्टिक पैन को ज्यादा हाई हीट नहीं देनी चाहिए क्योंकि इससे उसकी कोटिंग पर असर पड़ता है, जिसके कारण यह जल्द खराब हो सकता है।
मीट को भी नॉन स्टिक पैन में न पकाएं
अगर आप नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल मीट को अधिक देर तक पकाने के लिए भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, नॉन स्टिक पैन में बहुत देर तक हीट जाएगी तो इसकी कोटिंग पिघलने लगेगी और इस कोटिंग से निकलने वाला धुआं भी टॉक्सिक होता है। इसलिए अगर आप मीट को पकाने वाले हो तो नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल न करें क्योंकि इसमें बने मीट का सेवन स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है।
स्लो कुकिंग वाली चीजों को न पकाएं
सूप, खीर, कड़ी या फिर कोई भी ऐसा व्यंजन नॉन स्टिक पैन में न पकाएं, जिन्हें कम आंच पर पकाया जाता है। दरअसल, ये व्यंजन भी पैन की कोटिंग पर असर डालते हैं और नॉन स्टिक पैन की कोटिंग अगर खाने में मिल जाए तो ये आपकी सेहत के लिए भी अच्छा नहीं होता है क्योंकि इसके कारण शरीर कई तरह की समस्याओं से घिर सकता है। इसलिए इन व्यंजनों को नॉन स्टिक पैन में न पकाएं।
नॉन स्टिक पैन में किस तरह की चीजों को बनाना है सही?
जिन चीजों को बनाने के लिए अधिक हीट की जरूरत होती है, उन्हें नॉन स्टिक पैन में पकाने से बचें। हालांकि, आप चाहें तो नॉन स्टिक पैन में मिक्स करने, टॉस करने और पलटने वाली चीजें आसानी से बना सकते हैं। उदाहरण के लिए पैनकेक, मिक्स वेज, चीले, ऑमलेट जैसी चीजे बनाने के लिए नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल करें क्योंकि इन चीजों को बनाते समय अधिक हीट जरूरत नहीं होती है।
 

गहरी दोस्ती में दरार डाल सकती हैं ये बातें, समय रहते नहीं दिया ध्यान तो खोना पड़ सकता है खास रिश्ता

गहरी दोस्ती में दरार डाल सकती हैं ये बातें, समय रहते नहीं दिया ध्यान तो खोना पड़ सकता है खास रिश्ता

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे, लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भले ही नजरअंदाज कर दें, लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार दोस्ती पर आधारित है।
'लोभ दुखों का कारण होता है क्योंकि लालच में व्यक्ति स्वार्थी होता जाता है' आचार्य चाणक्य
आचार्य चाणक्य ने अपने इस कथन में बताया है कि ऐसी कौन सी बातें होती हैं जो गहरी दोस्ती में भी दरार डाल सकती हैं। चाणक्य का कहना है कि हर रिश्ते की अपनी एक मर्यादा होती है। मित्रता में भी एक मर्यादा होती है। लेकिन जब लोग दोस्ती में मर्यादा को भूल जाते हैं तो दोस्ती टूट जाती है। हर रिश्ते में मान-सम्मान जरूरी होता है। मित्रता में भी गरिमा की बात लागू होती है। मित्र और मित्रता दोनों में ही आदर भाव होना चाहिए। जब इसमें कमी आने लगती है तो मित्रता कमजोर पड़ती जाती है।
मित्रता में कभी भी लालच नहीं करना चाहिए। लोभ दुखों का कारण होता है। लालच में व्यक्ति स्वार्थी होता जाता है। स्वार्थी व्यक्ति से दोस्ती करना कोई पसंद नहीं करता है। इसलिए हर व्यक्ति को लोभ से दूर रहना चाहिए।
चाणक्य कहते हैं कि झूठ की बुनियाद पर कोई भी रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं टिकता है। मित्रता में भी झूठ की कोई जगह नहीं होती है। झूठ के कारण रिश्ता कमजोर होता जाता है। इसलिए व्यक्ति को झूठ नहीं बोलना चाहिए। नीति शास्त्र के अनुसार, मित्रता की अहम नींव भरोसा होता है। भरोसा जितना मजबूत होगा, रिश्ता उतना ही मजबूत होगा। जब रिश्ते में विश्वास की कमी आने लगती है तो रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है।
 

बड़े काम आ सकते हैं हेयर सीरम से जुड़े ये बेहतरीन हैक्स

बड़े काम आ सकते हैं हेयर सीरम से जुड़े ये बेहतरीन हैक्स

हेयर सीरम को हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाना काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि यह फ्रिजी और रूखे बालों को नमी देने और हाइड्रेट रखने में काफी मदद करता है। हालांकि, इसका इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। आप चाहें तो घर के अलग-अलग कामों के लिए और अन्य चीजों के विकल्प के तौर पर हेयर सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए फिर आज हेयर सीरम से जुड़े ऐसे ही कुछ बेहतरीन हैक्स जानते हैं।
स्टीकर को आसानी से निकालें
अगर किसी नए बर्तन या फिर किसी अन्य चीज पर लगे स्टीकर को निकालना आपके लिए काफी मुश्किल हो तो आप इस काम को आसान बनाने के लिए हेयर सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले स्टीकर वाली जगह पर थोड़ा हेयर सीरम लगाकर उसे कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा करने से स्टीकर्स की पकड़ कमजोर हो जाएगी और फिर आप चुटकियों में इन स्टीकर्स को निकाल पाएंगे।
बतौर शेविंग क्रीम करें इस्तेमाल
कई लोग शेविंग क्रीम खत्म होने पर साबुन का इस्तेमाल करने लगते हैं, लेकिन इससे त्वचा रूखी लगने लगती है। इस काम के लिए हेयर सीरम का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इससे त्वचा मॉइश्चराइज होती है। इसके अलावा, इसकी मदद से ब्लेड से त्वचा के कटने का डर भी नहीं रहता। इसके लिए शेविंग करते समय हेयर सीरम को अपनी दाढ़ी वाले हिस्से पर लगाएं, फिर रेजर से अनचाहे बालों को साफ करें।
मेकअप साफ करने के आए काम
रात को सोने से पहले अगर मेकअप न साफ किया जाए तो इससे त्वचा का स्वास्थ्य प्रभावित होता है। अगर आपके पास मेकअप रिमूवर नहीं है तो आप मेकअप हटाने के लिए हेयर सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए मेकअप वाले चेहरे पर थोड़ा सा हेयर सीरम लगाकर थोड़ी मसाज करें। इसके बाद अपने चेहरे को टिश्यू पेपर से पोंछ लें और अंत में अपना चेहरा पानी से धो लें।
जाम चेन को करें ठीक
अगर आपके ऑयल बेस्ड वाला हेयर सीरम है तो आप इसकी मदद से अपने किसी कपड़े या फिर बैग की जाम चेन को आसानी से ठीक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक इयरबड पर थोड़ा सा हेयर सीरम डालें और इसे चेन के खराब हिस्से पर लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। यकीनन ऐसा करने पर आपकी चेन जल्द ही फिर से पहले की तरह काम करने लगेगी।
 

आपके कई कामों को आसान बना देंगे बॉडी लोशन से जुड़े ये हैक्स

आपके कई कामों को आसान बना देंगे बॉडी लोशन से जुड़े ये हैक्स

बॉडी लोशन को स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाना काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि यह त्वचा की प्राकृतिक नमी के बरकरार रखने और इसे हाइड्रेट रखने में काफी मदद करता है। हालांकि, इसका इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। आप चाहें तो घर के अलग-अलग कामों के लिए और अन्य चीजों के विकल्प के तौर पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए फिर आज बॉडी लोशन से जुड़े ऐसे ही कुछ हैक्स जानते हैं।
बालों की कंडीशनिंग करने में है सहायक
रूखे बालों से परेशान लोगों के लिए बॉडी लोशन का इस्तेमाल करना काफी बेहतर हो सकता है क्योंकि यह कई ऐसे पोषक गुणों से समृद्ध होता है, जो बालों को नमी प्रदान कर सकते हैं। इसके लिए बस आप बॉडी लोशन का इस्तेमाल बालों को कंडीशनर करने के लिए करें। हालांकि, आपको इस बात का ध्यान रखना है कि बॉडी लोशन मार्केट की बजाय होममेड होना चाहिए। इसी के साथ बॉडी लोशन का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करें।
जूते चमकाएं
आप चाहें तो बॉडी लोशन का इस्तेमाल जूतों को चमकाने के लिए भी कर सकते हैं। अगर आपके जूतों की पॉलिश खत्म हो गई है तो इन्हें चमकाने के लिए जूते पॉलिश करने वाले ब्रश पर थोड़ा सा बॉडी लोशन डालें और इसे जूतों पर अच्छे से रगड़े। इससे आपके जूते एकदम नए जैसे चमकने लगेंगे। आप चाहें तो अपने लेदर के बैग या फिर बेल्ट को चमकाने के लिए भी बॉडी लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
बतौर शेविंग क्रीम करें इस्तेमाल
कई लोग शेविंग क्रीम खत्म होने पर साबुन का इस्तेमाल करने लगते हैं, लेकिन इससे त्वचा रूखी लगने लगती है। इस काम के लिए बॉडी लोशन का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इससे त्वचा मॉइश्चराइज होती है। इसके अलावा, इसकी मदद से ब्लेड से त्वचा के कटने का डर भी नहीं रहता। इसके लिए शेविंग करते समय बॉडी लोशन को अपनी दाढ़ी वाले हिस्से पर लगाएं, फिर रेजर से अनचाहे बालों को साफ करें।
मेकअप साफ करने के आए काम
रात को सोने से पहले अगर मेकअप न साफ किया जाए तो इससे त्वचा का स्वास्थ्य प्रभावित होता है। अगर आपके पास मेकअप रिमूवर नहीं है तो आप मेकअप हटाने के लिए बॉडी लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए मेकअप वाले चेहरे पर थोड़ा सा बॉडी लोशन लगाकर थोड़ी मसाज करें। इसके बाद अपने चेहरे को टिश्यू पेपर से पोंछ लें और अंत में अपना चेहरा पानी से धो लें।
 

सर्दियों में इमर्शन रॉड का इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बातें

सर्दियों में इमर्शन रॉड का इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बातें

सर्दियां शुरू होते ही बाथरूम में पानी गर्म करने के लिए वॉटर हीटर रॉड का इस्तेमाल होना शुरू हो जाता है। वॉटर हीटर रॉड को इमर्शन वॉटर हीटर भी कहते हैं। इमर्शन वॉटर हीटर इस्तेमाल करने में बेहद आसान होता है लेकिन ऐसा करते समय बरती गई थोड़ी सी भी लापरवाही आपकी जान के लिए एक बड़ा जोखिम साबित हो सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं इमर्शन वॉटर हीटर का इस्तेमाल करते समय आखिर किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
इमर्शन रॉड का इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखें ये बातें-
जब पुरानी हो वॉटर हीटर रॉड-

अक्सर कई बार लोग इमर्शन वॉटर हीटर को ब्रांडेड कंपनी का समझकर, बिना चेक करवाएं उसका सालों-साल इस्तेमाल करते रहते हैं। जिसकी वजह से कोई बड़ी दुर्घटना या करंट लग सकता है। ऐसा बिल्कुल न करें। इमर्शन हीटर अधिक पुराना हो गया हो तो उसका इस्तेमाल करने से पहले उसे चेक जरूर करवाएं। वहीं आपका इमर्शन वॉटर हीटर लोकल कंपनी का है तो उसे अधिक समय तक इस्तेमाल करने से बचें।
ऐसे करें इस्तेमाल-
इमर्शन हीटर रॉड से पानी गर्म करते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि बाल्टी में इसे डालने के बाद इधर-उधर ना करें। इसके अलावा स्विच ऑफ करने के बाद ही रॉड को बाहर निकालें। इसका इस्तेमाल करते समय चप्पल जरूर पहनें।
गंदगी को साफ कर लें-
इमर्शन हीटर रॉड का लगातार इस्तेमाल करने से उस पर जंग और सफेद परत जम जाती है। जिसकी वजह से रॉड जल्दी गर्म नहीं होती और बिजली की खपत ज्यादा बढ़ जाती है। वहीं जंग लगी रॉड को आप स्क्रबर या ब्रश से साफ करके अच्छी तरह सुखाने के बाद ही इस्तेमाल करें।
लोहे की बाल्टी का न करें इस्तेमाल-
पानी गर्म करने के लिए इमर्शन वॉटर हीटर रॉड का इस्तेमाल लोहे की बाल्टी में न करें। पानी गर्म करते समय प्लास्टिक की बाल्टी का इस्तेमाल करें। इसके अलावा पानी गर्म करते समय घंटों रॉड को बाल्टी में न डाले रखें। ऐसा करने से बाल्टी का प्लास्टिक पिघल सकता है।

 

सर्दी के मौसम में गर्म कपड़ों से बदबू दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार तरीके

सर्दी के मौसम में गर्म कपड़ों से बदबू दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार तरीके

सर्दी का मौसम नजदीक आते ही लोग अपने बेड या फिर कैबिनेट आदि से गर्म कपड़ों को निकालना शुरू कर देते हैं। हालांकि काफी समय से बेड या कैबिनेट में बंद इन कपड़ों से अजीब सी बदबू आने लगती है जो कपड़ों को धूप दिखाने के बाद भी नहीं जाती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने गर्म कपड़ों से बदबू को आसानी से दूर कर सकते हैं।
नींबू का रस और छिलका आएगा काम
अगर अच्छी खासी धूप निकली हुई है तो अपने गर्म कपड़ों को धो लें। इसके लिए पहले एक बाल्टी पानी में दो नींबू का रस अच्छे से निचोड़ें और फिर गर्म कपड़ों को 10 मिनट के लिए बाल्टी में भिगो दें। इसके बाद इन्हें निचोड़कर धूप में सुखाएं। ध्यान रखें कि नींबू का रस निकलने के बाद उनके छिलकों को फेंकें नहीं बल्कि एक सूती कपड़े में लपेटकर उन्हें अपनी अलमारी में रखें।
एसेंशियल ऑयल का करें इस्तेमाल
अगर आप अपने गर्म कपड़ों की बदबू दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें। बदबू को दूर करने के लिए सबसे पहले आपको एक बाल्टी पानी में किसी भी एसेंशियल ऑयल की तीन से चार बूंदें अच्छे से मिलाएं, फिर इस मिश्रण में कुछ देर के लिए गर्म कपड़ों को भिगोकर छोड़ दें। इसके बाद कपड़ों को निचोड़कर धूप में सुखाएं। आप इसके लिए रोजमेरी, लैवेंडर या फिर लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल चुन सकते हैं।
कॉफी पाउडर करेगा मदद
अगर आप कपड़ों को धोना नहीं चाहते हैं तो गर्म कपड़ों को बेड या कैबिनेट से निकालकर दो से तीन दिन तक लगातार कुछ घंटे धूप दिखाएं। इसके बाद कपड़ों की तय लगाकर उन्हें अलमारी में रखें और इनके साथ एक सूती कपड़े में कॉफी पाउडर लपेटकर रखें। कॉफी की महक इतनी तेज होती है कि वह हर दूसरी गंध को दूर कर देती है।
वोडका भी है प्रभावी
वोडका की मदद से भी गर्म कपड़ों से आ रही खराब महक को दूर किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले एक स्प्रे बोतल में एक चौथाई कप वोडका और एक कप पानी डालें, फिर बोतल को अच्छे से हिलाएं ताकि दोनों चीजें अच्छे से मिल जाएं। अब आप इस मिश्रण को गर्म कपड़ों पर छिड़क दें। ऐसा करने से गर्म कपड़े में मौजूद कीटाणु भी मर जाएंगे और गंध भी दूर हो जाएगी।
 

अपनी कॉटन की साडिय़ों का ऐसे रखें ध्यान, हमेशा लगेंगी नई जैसी

अपनी कॉटन की साडिय़ों का ऐसे रखें ध्यान, हमेशा लगेंगी नई जैसी

अगर कॉटन की साड़ी की देखभाल सही तरीके से न की जाए तो इसकी चमक फीकी पडऩे लगती है। इस वजह से कई महिलाएं कॉटन की साड़ी को घर में धोने की बजाय ड्राई क्लीनिंग का सहारा लेती हैं, लेकिन इसकी हर बार ड्राई क्लीनिंग कराना महंगा पड़ सकता है। आइए आज इसकी देखभाल के कुछ ऐसे तरीके जानते हैं, जिन्हें अपनाकर आपको अपनी कॉटन की साडिय़ों को लंबे समय तक नए जैसा बनाए रखने में मदद मिल सकती है।
कॉटन की साड़ी को ऐसे धोएं
कॉटन की साड़ी को हमेशा हाथ से धोना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले एक बाल्टी को हल्के गर्म पानी से भरें और इसमें थोड़ा काला नमक अच्छे से मिलाएं। अब साड़ी को 10-15 मिनट के लिए इस मिश्रण में भिगोकर रख दें। इसके बाद कॉटन की साड़ी को माइल्ड डिटर्जेंट और पानी से धोकर छाया में सुखा दें। ध्यान रखें कि कॉटन की साड़ी अन्य सभी कपड़ों से अलग धोनी है।
ब्रश से न करें साफ
कॉटन की साड़ी को घर पर साफ करते समय ब्रश का इस्तेमाल भूल से भी न करें क्योंकि ब्रश से आपकी साड़ी के धागे खिंच सकते हैं और साड़ी फट सकती है। इसलिए जब भी आप अपनी कॉटन की साड़ी को साफ करें तो ब्रश का इस्तेमाल न करें, बल्कि इसे हल्के हाथों से ही रगड़ें। ऐसा करने से आपकी साड़ी साफ भी हो जाएगी और उसे कोई नुकसान भी नहीं होगा।
इस तरह हटाएं दाग
कई महिलाएं कॉटन की साड़ी से दाग साफ करने के लिए पूरी साड़ी को हार्ड वॉशिंग पाउडर या प्रोटीन स्टेन रिमूवर के घोल में भिगोकर रख देती हैं। हो सकता है कि ऐसा करने से दाग साफ हो जाए, लेकिन साड़ी का रंग भी फेड होने लग जाता है। इसलिए आप ऐसी गलती न करें। बेहतर होगा कि आप ड्राई क्लीनिंग, पेट्रोल वॉश या बेकिंग पाउडर के साथ सिरके का इस्तेमाल करके कॉटन की साड़ी से दाग छुड़ाएं।
कॉटन की साड़ी को स्टोर करने का तरीका
अगर महिलाएं नहीं चाहती हैं कि उनकी कॉटन की साड़ी जल्द खराब लगने लगे तो इसे ढंग से धोने के साथ-साथ सही तरह से स्टोर करना भी जरूरी है। दरअसल, कॉटन की साडिय़ों का ढेर बनाकर रखने से क्रीज खराब हो सकती हैं और बुनाई पर इसका बुरा असर पड़ेगा। बेहतर होगा कि महिलाएं अपनी कॉटन की साडिय़ों को हमेशा हैंगर में टांगकर अलमारी में रखें या फिर इन्हें साड़ी के पाउच में रखकर स्टोर करें।
 

क्या आप भी घुटनों के दर्द से परेशान है तो राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं ये योगासन, ऐसे करें अभ्यास

क्या आप भी घुटनों के दर्द से परेशान है तो राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं ये योगासन, ऐसे करें अभ्यास

अगर आपको अचानक से घुटनों में दर्द की समस्या होने लगती है तो उसे नजरअंदाज न करें क्योंकि इसके कारण आपको उठने-बैठने और चलने-फिरने में काफी दिक्कत हो सकती है। वैसे कई लोग घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए पेनकिलर खा लेते हैं, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिहाज से सही नहीं है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे योगासनों के अभ्यास का तरीका बताने जा रहे हैं, जो घुटनों के दर्द को जल्द दूर कर सकते हैं।
वीरासन
वीरासन के लिए पहले योगा मैट पर वज्रासन की मुद्रा में एकदम सीधे बैठें, फिर धीरे-धीरे अपने तलवों को फैलाएं और अपने कूल्हों को दोनों पैरों के बीच में से जमीन पर टिकाने की कोशिश करें। इसके बाद दोनों हाथों को सीधा तान कर घुटनों पर रखें। इस दौरान अपने कंधों को आराम की मुद्रा में रखें। इसी मुद्रा में तीन से चार मिनट तक रहने के बाद धीरे-धीरे प्रारंभिक मुद्रा में आ जाएं।
उत्थित पार्श्वकोणासन
उत्थित पार्श्वकोणासन के लिए पहले योगा मैट पर दोनों पैरों को एक दूसरे से दूर फैलाएं। अब दाहिने पैर के पंजे को बाहर की तरफ घुटने से धीरे-धीरे मोड़ें और उसी मुद्रा में नीचे की ओर बैठें, फिर अपने दाएं हाथ को दाएं पैर के पास जमीन पर रखें और बाएं हाथ को ऊपर की ओर सीधा 90 डिग्री के एंगल में रखने की कोशिश करें। कुछ देर इसी मुद्रा में रहने की कोशिश करें, फिर धीरे-धीरे सामान्य हो जाएं।
पर्श्वोत्तनासन
पर्श्वोत्तनासन के लिए योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं, फिर अपने दाहिने पैर को थोड़ा आगे की ओर बढ़ाएं और अपने हाथों से पीठ के पीछे प्रार्थना की मुद्रा बनाएं। अब बिना घुटनों को मोड़े आगे की ओर झुकने की कोशिश करें। कुछ देर इसी मुद्रा में रहने के बाद सामान्य हो जाएं। इस अभ्यास के दौरान अगर आप अपने हाथों को पीठ के पीछे नहीं कर पा रहे हैं तो आप उन्हें नीचे जमीन से सटा सकते हैं।
गरुड़ासन
गरुड़ासन के अभ्यास के लिए योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं। इस दौरान आप सामान्य रूप से सांस लेने की प्रक्रिया जारी रखें। अब पूरे शरीर का संतुलन दाएं पैर पर ले आएं और बाएं पैर को घुटने की पीछे हिस्से के ऊपर ले जाएं, फिर अपनी दोनों बाजुओं को कोहनी से मोड़ते हुए क्रास बना लें और इस मुद्रा में जितनी देर हो सके खुद को बनाकर रखें। इसके बाद धीरे-धीरे सामान्य हो जाएं।
नोट: योगाभ्यास किसी एक्सपर्ट की निगरानी या सलाह लेकर ही करे.

 

इस दीपावली सजाएं ये 7 प्रकार की पारंपरिक आकर्षक रंगोली, देवी लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

इस दीपावली सजाएं ये 7 प्रकार की पारंपरिक आकर्षक रंगोली, देवी लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

दीपावली के पर्व पर हर घर-आंगन में रंगोली सजाई जाती है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार किसी भी प्रकार के मंगल कार्य में रंगाली का बहुत महत्व है। दीपों के पर्व दिवाली की तो रंगोली के बिना इस त्योहार की कल्पना भी नहीं की जा सकती। समय के साथ-साथ रंगोली बनाने के तरीकों में बदलाव आया है, लेकिन इसे लेकर उत्साह बिल्कुल कम नहीं हुआ। यही कारण है कि पारंपरिक रंगोली का नयापन भी मन को मोहता है।
जानिए रंगोली के 7 प्रकार और तरीके-
रंगों की ओली-
रंगों की सहायता से, कई लयबद्ध बिंदुओं को मिलाते हुए रंगोली की कई सुंदर-सुंदर आकृतियां बनाई जाती हैं, जो बेहद आसान और आकर्षक होती है। यह तरीका आसान होने के कारण युवतियों के साथ ही छोटी बालिकाएं भी आसानी से रंगोली को आकार दे सकती हैं। इसके बाद इसमें अपने अनुसार रंग भरकर इसे और भी आकर्षक बनाया जाता है। तब तैयार होती है, खूबसूरत रंगोली। अगर आपको रंगोली बनाना कठिन लगता है, तो आपके लिए सबसे बेहतर तरीका यही है। इसके लिए बाजार में किताब उपलब्ध है।
मांडना-
वर्तमान में रंगोली का प्रचलन सबसे अधिक है, लेकिन पुरानी परंपरानुसार आज भी आंतरिक इलाकों में मांडने बनाए जाते हैं। यह घर के आंगन या फर्श पर प्राकृतिक रंगों का उपयोग कर आकर्षक ढंग से बनाए जाते हैं। आप अगर ही दिन रंगोली नहीं बनाना चाहते तो मांडना पारंपरिक और खूबसूरत तरीका है।मांडने की एक खासियत यह भी है, कि यह लंबे समय तक बने रहते हैं। इसे बनाने के लिए गीले रंगों का प्रयोग किया जाता है, जो सूखने के बाद लंबे समय तक उतने ही आकर्षक नजर आते हैं।
फूलों की रंगोली-
रंगोली बनाने का एक बेहद खूबसूरत तरीका यह भी है। दुनिया में फूलों से ज्यादा सुंदर चीज और कुछ भी नहीं। इन्हीं रंगबिरंगे फूलों और पंखुडिय़ों का प्रयोग कर जब रंगोली बनाई जाती है, तो यह न केवल आंखों को खूबसूरत दिखाई देती है, बल्कि इसकी महक से आपका मन भी इस खूबसूरती को महसूस करने लगता है। दक्षिण भारत में खास तौर से इस तरह की रंगोली बनाई जाती है, और अब हर जगह यह प्रचलन है।
तैलीय रंगों की रंगोली-
जी हां, तैलीय रंगों और सामान्य पक्के रंगों द्वारा भी रंगोली बनाई जाती है, जो लंबे समय तक बरकरार रहती है। इसे बार-बार बनाने की आवश्यकता नहीं होती। और आप इसके लिए जितने चाहें उतने रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे सीधे ब्रश की सहायता से मनचाही आकृतियों में घर के आंगन, फर्श या फिर आप जहां चाहें बना सकते हैं।
कृत्रिम सांचों से बनी रंगोली-
यह रंगोली बाजार में उपलब्ध अलग-अलग आकृतियों और सांचों से बनाई जाती है, जिसके लिए आपको हाथ से मेहनत करने की जरूररत नहीं होती। बस सांचे में रंगोली भरकर अपने अनुसार आकृतियां उकेरी जा सकती हैं। इसमें पहले जमीन पर छन्नी से रंगों को समान रूप से फैलाया जाता है, उसके बाद सांचे या फिर छापों की सहायता से सफेद रंगोली का उपयोग कर आकृतियां बनाई जाती है। यह रंगोली आपके लिए बनाना आसान भी होगा और समय की बचत भी होगी।
प्राकृतिक रंगोली-
अगर आप बाजार में मिलने वाली रंगोली का उपयोग नहीं करना चाहते, तो घर में प्राकृतिक रंगोली तैयार कर आकृतियां बना सकते हैं। इसके लिए आप घर पर ही सूजी व चावल के आटे को अलग-अलग रंगों में रंग सकते हैं। इसके अलावा हल्दी, मसूर की दाल व बेसन का उपयोग कर सकते हैं।
दीपों की रंगोली-
घर के बरामदे या बड़े आंगन में कई दीपों और फूलों की पंखुडिय़ों को सजाकर बनाई गई यह रंगोली जगमगाती हुई बेहद आकर्षक लगती है। खास तौर से दीपावली की रात यह रंगोली बनाई जाती है, जो पूरे वातावरण को रौशन करने के साथ ही महका देती है। आप इसके लिए खुशबूदार दीपों का प्रयोग भी कर सकते हैं। इन सात तरीकों से आप अपने आंगन की रंगोली को सजा सकते हैं।
 

इस दिवाली इस तरह सजाएं अपने घर के दीये

इस दिवाली इस तरह सजाएं अपने घर के दीये

दिवाली पर हर साल अलग-अलग तरह से घर की डेकोरेशन करना सभी को अच्छा लगता है। लेकिन अक्सर यह डिसाइड करने में परेशानी भी होती है कि आखिर इस बार क्या नया किया जाए? अगर आप भी अभी तक इस उलझन में हैं तो हम आपको बता रहे हैं दीपावली के दीए नए तरीके से डेकोरेट कर घर को हमेशा से अलग लुक देने के आइडियाज...

पुराने तरीके में नया तड़का
पेंट किए हुए दीये अब आम बात है। लेकिन अपनी क्रिएटिविटी के बल पर आप इन दीयों को और अधिक खूबसूरत बना सकती हैं। जैसे आप अपने घर के सभी दीयों को किसी सिंगल कलर में रंग सकती हैं। आप चाहें तो दो कलर्स में भी इन दीयों को रंग सकती हैं।

घर का पुराना आइटम
हमारे घर में कुकीज के टिन के टिब्बे अक्सर जमा हो जाते हैं। अगर आप भी ऐसे डिब्बों का यूज करना चाहती हैं तो दिवाली इसके लिए बेस्ट है। आप इन डिब्बों को और इनके ढक्कन को किसी एक रंग में या अलग-अलग रंगों में अपनी पंसद के डिजाइन के हिसाब से पेंट करें और फिर इन्हें घर की किसी दीवार पर हैंग कर दें। अब इन पेंटेड डिब्बों में जलते हुए दीये सजाएं।

आपकी पुरानी बैंगल्स
पुरानी बैंगल्स और कड़े हम अक्सर फेंक देते हैं। लेकिन इस बार इन्हें फेंके नहीं, आप अपनी 3 से 4 चूडिय़ों को फेविक्विक की मदद से एक साथ चिपकाएं। फिर जमीन पर गुलाब या गेंदे के फूलों की पंखुडिय़ां बिछाकर उनके ऊपर इन चूडिय़ों को रख दें। अब इनके बीच जलते हुए दीये सजाएं। यह स्टाइल एकदम आसान है लेकिन आपके घर को बहुत सुंदर बनाएगा। आप चाहें तो चूडिय़ों की जगह कड़ों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

सीप के दीये
अगर आपको छोटे शंख या बड़े-बड़े सीप के पीस मिल जाएं तो आप इन्हें भी दीयों की तरह यूज कर सकती हैं। दिन में भले ही ये देखने में आपको कुछ कम रंगीन लगें लेकिन इन सफेद सीप और शंखों के बीच रात में जब बाती की रोशनी पड़ेगी तो ये सबसे खूबसूरत दीये लगेंगे।

 

लैपटॉप की स्क्रीन पर लग गए हैं स्क्रैच? इन ट्रिक्स की मदद से हटाएं

लैपटॉप की स्क्रीन पर लग गए हैं स्क्रैच? इन ट्रिक्स की मदद से हटाएं

लैपटॉप को ठीक से स्टोर न करने और बार-बार स्क्रीन को छूने से कई बार इस पर स्क्रैच लग जाते हैं और लैपटॉप काफी गंदा दिखने लगता है। इसके अलाव यह डर भी सताने लगता है कि कहीं लैपटॉप की स्क्रीन काम करना न बंद कर दे। आइए आज हम आपको कुछ ट्रिक्स बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से अपने लैपटॉप की स्क्रीन से स्क्रैच को दूर कर सकते हैं।

पेट्रोलियम जेली का करें इस्तेमाल
अगर आपके लैपटॉप की स्क्रीन पर स्क्रैच लग गए हैं तो उन्हें हटाने के लिए आप पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले लैपटॉप की स्क्रीन को किसी साफ कपड़े से अच्छी तरह पोंछ लें। अब माइक्रोफाइबर कपड़े पर पेट्रोलियम जेली लगाकर इससे लैपटॉप की स्क्रीन को हल्के हाथों से साफ करें। अंत में एक अन्य माइक्रोफाइबर कपड़े से दोबारा लैपटॉप की स्क्रीन को पोंछे।

रबड़ आएगा काम
यहां बात पेंसिल के लिखे हुए को मिटाने वाली रबड़ की हो रही है। इसका इस्तेमाल करके लैपटॉप की स्क्रीन से स्क्रैच को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि स्क्रैच लगे हिस्से पर धीरे-धीरे कुछ देर के लिए रबड़ को हल्के हाथ से रगड़ें। लगभग चार से पांच मिनट रगडऩे के बाद आप देखेंगे कि स्क्रैच काफी हद तक हट चुके हैं। ध्यान रखे कि रबड़ पर अधिक दबाव नहीं डालना है।

रबिंग अल्कोहल भी है कारगर
आप चाहें तो लैपटॉप की स्क्रीन से स्क्रैच हटाने के लिए रबिंग अल्कोहल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले लैपटॉप की स्क्रीन को एक बार अच्छे से किसी साफ कपड़े से पोंछ लें। अब एक माइक्रोफाइबर कपड़े को रबिंग अल्कोहल से भिगोकर स्क्रीन पर हल्के हाथों से फेरें। अगर आपके टीवी या मोबाइल पर अधिक स्क्रैच दिखाई दे रहे हैं तो उन्हें हटाने के लिए भी आप रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्क्रैच रिमूवर रहेगा बहुत ही प्रभावी
आजकल मार्केट में एक से एक बेहतरीन स्क्रैच रिमूवर मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल करके भी आप अपने लैपटॉप की स्क्रीन से स्क्रैच दूर कर सकते हैं। हालांकि ध्यान रखें कि लैपटॉप की स्क्रीन पर स्क्रैच रिमूवर का इस्तेमाल करते समय हल्के हाथों से काम करें क्योंकि अधिक दबाव डालने से स्क्रैच कम होने की बजाय बढ़ सकते हैं। इसके अलावा लैपटॉप से स्क्रैच हटाने के लिए आप टूथपेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

काम की बात: एक नवंबर से बदल जाएंगे बैंकों के नियम-ट्रेनों की टाइमिंग और बहुत कुछ, जानिए क्या-क्या

काम की बात: एक नवंबर से बदल जाएंगे बैंकों के नियम-ट्रेनों की टाइमिंग और बहुत कुछ, जानिए क्या-क्या

देशभर में एक नवंबर से कई ऐसे बदलाव होंगे जिनका आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़नेवाला है. इन बदलावों का सीधा असर आपकी किचेन और आपकी जेब पर पड़नेवाला है. सोमवार यानी कि 1 नवंबर से बैंकों में पैसा जमा करने से लेकर पैसे निकालने तक का चार्ज लगेगा. वहीं, रेलवे के टाइम टेबल में भी बदलाव होगा. इसके अलावा गैस सिलेंडर बुकिंग के नियमों में भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है. बैंकों के लेनदेन से लेकर वॉट्सएप के अकाउंट तक पर इसका असर होगा. जानिए क्या-क्या बदलने वाला है…
बदल जाएंगे बैंको के नियम
बैंकिंग नियमों में होगा 1 नवंबर से बदलाव आ जाएगा. अब आपको बैंकों में पैसा जमा करने और निकालने पर चार्ज देना होगा. बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने इसकी शुरुआत की है. इस बैंक में अगले महीने से निर्धारित सीमा से अधिक बैंकिंग करने पर अलग से शुल्क लगेगा. 1 नवंबर से ग्राहकों को लोन खाते के लिए 150 रुपये चुकाने होंगे.
इसके साथ ही खाताधारकों के लिए तीन बार तक पैसा जमा करना मुफ्त होगा, लेकिन अगर ग्राहक चौथी बार पैसा जमा करते हैं, तो उन्हें 40 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं जनधन खाताधारकों को इसमें कुछ राहत मिली है, उन्हें जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, बल्कि निकासी पर 100 रुपये देने होंगे.
रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में आएगा बदलाव
एलपीजी यानी कि रसोई गैस की कीमत में 1 नवंबर से बदलाव हो सकता है. बता दें कि LPG की कीमतों (LPG price) में बढ़ोतरी की जा सकती है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, LPG की बिक्री पर होने वाले नुकसान को देखते हुए, सरकार एक बार फिर एलपीजी सिलेंडर की कीमतों को बढ़ा सकती है.
बदल जाएगी ट्रेनों का टाइमिंग
भारतीय रेलवे (Indian Railway) देशभर में ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव करने जा रहा है. पहले 1 अक्टूबर से ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव होने वाला था, लेकिन किन्हीं कारणों से 31 अक्टूबर की तारीख आगे तय की गई है. अब 1 नवंबर से नई समय सारिणी लागू की जाएगी. इसके बाद 13 हजार यात्री ट्रेनों के समय और 7 हजार मालगाड़ी के समय बदलेंगे. देश में चलने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों का समय भी 1 नवंबर से बदल जाएगा.
गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए देना होगा OTP
1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) की डिलीवरी की पूरी प्रक्रिया बदलने जा रही है. गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए आएगा तो आपको इस ओटीपी को डिलीवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा. एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान हो जाने पर ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी ही मिलेगी.
इन मोबाइल्स में Whatsapp हो जाएगा बंद
1 नवंबर से कुछ आईफोन और एंड्रॉयड फोन्स पर 1 नवंबर से व्हाट्सऐप काम करना बंद कर देगा. व्हाट्सऐप पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 1 नवंबर से फेसबुक के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड 4.0.3 Ice Cream Sandwich, iOS 9, और KaiOS 2.5.0 को सपोर्ट नहीं करेगा.

 

त्योहारों के मौसम में इन हैक्स की मदद से बनाएं रंगोली, लगेगा बहुत कम समय

त्योहारों के मौसम में इन हैक्स की मदद से बनाएं रंगोली, लगेगा बहुत कम समय

त्योहारों के मौके पर घर के आंगन में रंगोली बनाना शुभ माना जाता है और अगर खूबसूरत डिजाइन की रंगोली बनी हो तो घर बेहद शानदार लगता है। हालांकि कई लोगों के साथ ये समस्या होती है कि उन्हें रंगोली की डिजाइन्स समझ नहीं आतीं और इस कारण उन्हें रंगोली बनाने में काफी समय लगता है। ऐसे ही लोगों की मदद के लिए आज हम कुछ हैक्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आसानी से रंगोली बनाई जा सकती है।
आटा और चाय छानने वाली छलनी की मदद से बनाएं रंगोली
अगर आप गोलाकार डिजाइन वाली रंगोली बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आटा छानने वाली छलनी में कलर डालकर एक गोलाकार केंद्र बनाएं। इसके बाद चाय छलनी में रंगों को भरकर उसी गोले के आस-पास कई रंगों के गोले बना लें। इस तरह की रंगोली में कलर कॉम्बिनेशन का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि रंगों का ध्यान न रखने पर रंगोली तो परफेक्ट बन जाएगी, लेकिन खराब रंगों की वजह से खिली-खिली नहीं लगेगी।
इयरबड्स की लें मदद
इयरबड्स से भी खूबसूरत रंगोली बनाई जा सकती है। उदाहरण के लिए, तस्वीर में दिखाई गई रंगोली में जमीन पर सफेद रंग डालने के बाद अलग-अलग रंगों से बड़े डॉट्स फ्लोर बनाए गए हैं। इसके बाद इयरबड्स की मदद से इन्हें पत्तियों वाला डिजाइन दिया गया है। आप भी इयरबड्स की मदद से ऐसी ही खूबसूरत रंगोली की डिजाइन बना सकते हैं। यकीनन यह आपके घर को बेहद खूबसूरत लुक देगी।
चम्मच भी आ सकती है काम
इयरबड्स की तरह चम्मच का इस्तेमाल करके भी आप रंगोली बना सकते हैं। इसके लिए पहले एक स्टील की प्लेट की मदद से एक परफेक्ट गोलाकार रंगोली बेस बनाएं और इसके इर्द-गिर्द जैसा तस्वीर में दिखाए गया है, वैसे डॉट्स बना लें। इसके बाद चम्मच की मदद से उन्हें आकार दें। ये ट्रिक फूलों वाली रंगोली बनाने में काफी मददगार साबित हो सकती है। आप चाहें तो इसके लिए ऑनलाइन ट्यूटोरियल की मदद भी ले सकते हैँ।
फोर्क या कंघी के इस्तेमाल से भी बन सकती है रंगोली
अगर आपको रंगोली में बारीक लाइन्स बनानी हैं तो आप फोर्क, कंघी या टूथपिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले जमीन पर रंग डालें और इसके बाद टूथपिक, फोर्क या कंघी की मदद से उस पर मनचाहा डिजाइन बनाएं। इस तरह की रंगोली टाइल्स पर ज्यादा अच्छी तरह से बनाई जा सकती हैं। यकीन मानिए इस तरह की रंगोली काफी खूबसूरत लगेगी।
 

दिवाली पर अपनों को गिफ्ट करें ये यूनिक चीजें, त्योहार बन जाएगा यादगार

दिवाली पर अपनों को गिफ्ट करें ये यूनिक चीजें, त्योहार बन जाएगा यादगार

दिवाली हर्षोल्लास और खुशियों का त्योहार है और इस मौके पर लोगों का अपने करीबियों से मिलकर उन्हें गिफ्ट देने का रिवाज काफी समय से चलता आ रहा है। ऐसे में सोचने वाली बात यह है कि इस बार दिवाली पर अपनों को गिफ्ट में ऐसा क्या दिया जाए जो उन्हें खास लगे। आइए आज हम आपको ऐसे ही कुछ यूनिक गिफ्ट के बारे में बताते हैं जिन्हें आप इस दिवाली पर अपनों को दे सकते हैं।
सोलर मेटल लालटेन
दिवाली के मौके पर आप अपने करीबियों को सोलर मेटल लालटेन गिफ्ट कर सकते हैं और वो इससे अपने गार्डन और बालकनी को सजा सकते हैं। सोलर मेटल लालटेन घर के बाहरी हिस्से की सजावट के काम में आ सकते हैं। इसकी खासियत ये है कि यह धूप से चार्ज होती है और चार्ज होने के बाद लगभग 8 घंटे तक इसे जलाया जा सकता है। इसकी कीमत 1,500 हजार से लेकर 2,000 के बीच में हो सकती है।
नेम नेकलेस
कस्टमाइज गिफ्ट्स कई लोगों को बहुत पसंद आते हैं। खासकर अगर आप दिवाली पर किसी को कुछ कस्टमाइज गिफ्ट देते हैं तो उसे यह बहुत खास होने का अनुभव दिलाएगा। कस्टमाइज गिफ्ट के तौर पर आप नेम नेकलेस गिफ्ट कर सकते हैं। यह आपको गुणवत्ता के हिसाब से अलग-अलग दामों पर मिल जाते हैं। आप नेम नेकलेस के गिफ्ट को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से मंगा सकते हैं।
लूलू कैंडल्स
लूलू कैंडल्स चंदन की खूशबू वाली मोमबत्तियां होती हैं जो घर को एक अनोखी खुशबू दे सकती हैं। इस मोमबत्ती की खासियत है कि यह घर को अशुद्धियों से बचाती है। हालांकि इसकी कीमत आम मोमबत्तियों से थोड़ी महंगी होती है क्योंकि इसे बनाने के लिए हाई क्वालिटी वैक्स का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी कीमत आपको 600 से 700 रुपये के बीच में पड़ सकती है।
आउटडोर स्ट्रिंग लाइट
दिवाली को रोशनी का त्योहार कहा जाता है और इस त्योहार के मौके पर सबसे अच्छा गिफ्ट लाइट्स हो सकती हैं। इन लाइट्स को गार्डन या बैकयार्ड में लगाया जा सकता है। इसकी हल्की पीली रोशनी कमरे को एक वार्म लुक देती है। इस लाइट की कीमत 3,000 रुपये के आसपास है और आप इसे अपने अजीजों को इस दिवाली पर गिफ्ट कर सकते हैं और त्योहार को खास बना सकते हैं।
 

शादी में ही दूल्हे की बहन ने कर दी ऐसी बात, तुरंत टूट गया रिश्ता

शादी में ही दूल्हे की बहन ने कर दी ऐसी बात, तुरंत टूट गया रिश्ता

दुनियाभर के तमाम देशों से शादियों के कई अजब-गजब वाकये सामने आते रहते हैं और वे वायरल हो जाते हैं। हाल ही में ब्रिटेन से एक ऐसी घटना सामने आई जब शादी के दिन दूल्हे की बहन ने ऐसी बात कर दी कि उसका रिश्ता ही टूट गया। यह सब तब हुआ जब उसने दुल्हन वालों से सिर्फ एक छोटी से मांग की और उसकी मांग पूरी नहीं हुई। इसके बाद उसने कहा कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो वह शादी की रस्म में शामिल नहीं होगी और अपना रिश्ता तोड़ लेगी।

दरअसल यह घटना ब्रिटेन के एक शहर की है। 'मिरर' की एक ऑनलाइन रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल मीडिया ऐप रेडिट पर दुल्हन ने खुद इस घटना के बारे में खुलासा किया है। दुल्हन ने बताया कि दूल्हे की बहन को शाकाहारी खाना पसंद था और उसने यह बता रखा था कि शादी के दौरान सभी व्यंजन शाकाहारी होने चाहिए। उसने धमकी भी दी थी कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो ठीक नहीं होगा।

दूल्हे की बहन की इस बात पर सभी को अचरज हुआ लेकिन किसी ने यह नहीं सोचा था कि इसका अंजाम कितना चौंकाने वाला होगा। लेकिन जिसका डर था वही हुआ, शादी में दूल्हे की बहन की पसंद के मुताबिक पूरी तरह शाकाहारी खाना नहीं बनाया गया। इसका तर्क लड़की वालों ने यह दिया कि उसने यहां बाहर से भी काफी मेहमान आए हुए हैं, इसलिए ऐसा संभव नहीं हो पाएगा।

जब दूल्हे की बहन को इस बात का पता चला कि शादी में शाकाहारी खाने की बजाय मांसाहारी खाना भी बनाया गया है, तो वह नाराज हो गई। उसने ऐलान कर दिया कि वह दुल्हन के घर वालों से अपने सारे रिश्ते तोड़ रही है, इतना ही नहीं वह अपने भाई की शादी में भी नहीं पहुंची। इसके अलावा दूल्हे के घर वाले भी नाराज हो गए कि क्या इतनी सी बात लड़की वालों ने नहीं मानी।

फिलहाल दूल्हे की बहन के इस मांग के बाद शादी में बवंडर मच गया और उस लड़की ने अपने रिश्ते तोड़ लिए। हालांकि रिपोर्ट में इस बात का जिक्र नहीं है कि यह रिश्ता आखिर में अपने अंजाम तक पहुंचा या दूल्हे ने भी अपनी बहन के समर्थन में शादी ही नहीं की। उधर सोशल मीडिया पर लोगों ने दूल्हे की बहन की आलोचना करते हुए कहा उसे ऐसी मांग नहीं करनी चाहिए।