छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
मोदी-शाह के डर से भाजपा सांसद राज्य के जनता की बात भी नहीं उठा पाते- सुशील आनंद शुक्ला

मोदी-शाह के डर से भाजपा सांसद राज्य के जनता की बात भी नहीं उठा पाते- सुशील आनंद शुक्ला

रायपुर। भाजपा नेताओं द्वारा अपातकाल के संदर्भ में दिये गये बयान का कांग्रेस ने कड़ा प्रतिवाद किया है। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि आपातकाल देश की तत्कालीन परिस्थितियों के अनुसार उठाया गया संवैधानिक कदम था। संविधान के अनुच्छेद 352 के तहत तत्कालीन केंद्र सरकार ने आपातकाल लगाया था। आपातकाल को देश की संसद की मंजूरी के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल की सलाह पर राष्ट्रपति के द्वारा लगाया गया था। वर्तमान में भाजपा की केन्द्र सरकार तो पूरे देश में अघोषित और संविधानेतर आपातकाल लगा कर रखी है। असहमति के स्वर को दबाने के लिये केंद्रीय जांच एजेंसियों सीबीआई और ईडी का धौंस विपक्ष के नेताओं को दिखाया जाता है। देश की महत्वपूर्ण संवैधानिक संस्थाओं की स्वात्यता को नष्ट कर दिया गया है। स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार हुआ है कि देश की सर्वोच्च न्यायालय के चार न्यायधीशों को अपनी बात कहने मीडिया और देश की जनता के सामने आना पड़ा। चुनाव आयोग की निष्पक्षता संदिग्ध हो गयी। समाचार माध्यमों की स्वतंत्रता लगभग समाप्त की दी गयी। मोदी सरकार की मंशा और यशोगान समाचार चैनलों पर जबरिया थोपा गया एजेंडा बन गया है। देश के किसानों को 8 महिने से अधिक समय तक आंदोलन करना पड़ा, सरकार उनकी बात सुनने को तैयार नहीं थी। इससे बड़ा अलोकतांत्रिक कदम और आपातकाल क्या हो सकता है कि प्रजातंत्र की सबसे बड़ी पंचायत संसद के उच्च सदन में बिना बहस विधेयक पारित करवा दिया जाता है।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि जनता द्वारा चुनी गयी सरकारों और जनादेश को धन बल के सहारे तथा राजभवनों से संविधानेत्तर हस्तक्षेप करवा कर सरकारों को हड़पने की भाजपा और उसकी केन्द्र सरकार के अघोषित आपातकाल के सबसे बड़े उदाहरण है मध्यप्रदेश, कर्नाटका में कांग्रेस की सरकारों को विधायक खरीद कर हथियाना हो या गोवा, मणीपुर में बड़े दल होने के बावजूद कांग्रेस की सरकारें नहीं बनने देना भाजपा के अलोकतांत्रिक चरित्र को बताते है। महाराष्ट्र में शिवसेना के विधायकों की तोड़फोड़ क्या आपातकाल नहीं है?

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि दरअसल समूची भाजपा इस समय खुद मोदी और शाह की तानाशाही के सामने डरी और सहमी हुई है। इसीलिये भाजपा नेताओं को देश की असली हकीकत नहीं दिख रही हैं। छत्तीसगढ़ के भाजपा नेता बिना मोदी-शाह की सहमति से एक शब्द नहीं बोल सकते। छत्तीसगढ़ के निर्वाचित सांसद छत्तीसगढ़ के जनप्रतिनिधि अपने राज्य की जनता किसानों के हित में एक शब्द बोलने की हिम्मत नहीं रखते। धान की कीमत राज्य को खाद की आपूर्ति जैसे मसलों पर छत्तीसगढ़ के भाजपा नेता कुछ नहीं बोल पाते, उन्हें डर रहता है मोदी-शाह नाराज हो जायेंगे।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि सेना में भर्ती की नई योजना अग्नीवीर क्या किसी आपातकाल से कम है। दुनिया की सबसे मजबूत सेनाओं में से एक भारतीय सेना में अनियमित भर्ती की योजना सरकार को लाने को क्यों मजबूर होना पड़ा है? क्या भारत सरकार नियमित सैनिकों का खर्चा उठाने में सक्षम नहीं है? क्या यह आपातकाल नहीं है देश के 40 प्रतिशत से अधिक पेट्रोल पंप सूखे है, वहां डीजल, पेट्रोल का संकट है? क्या यह हालात देश में आपातकाल की स्थिति को नहीं दर्शाते हैं।
 

दिल्ली पुलिस ने मुख्यमंत्री बघेल को हिरासत में लिया…

दिल्ली पुलिस ने मुख्यमंत्री बघेल को हिरासत में लिया…

नई दिल्ली : सोनिया गाँधी और राहुल गांधी को नेशनल हेराल्ड मामले में भेजे गए समन के विरोध में कांग्रेस के पैदल मार्च शामिल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कांग्रेस के तमाम सांसदों, महासचिवों और राष्ट्रीय पदाधिकारियों के साथ कांग्रेस मुख्यालय से ईडी कार्यालय तक पैदल मार्च कर रहे थे। इस दौरान दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तारी से पहले मीडिया से चर्चा में मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि सेंट्रल एजेंसीज का दुरुपयोग किया जा रहा है। विपक्ष को दबाने की कोशिश कर रही है, लेकिन हम दबने वाले नहीं हैं।
उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी जब ईडी के सामने पेश होंगी, तब इससे भी बड़ा प्रदर्शन किया जाएगा। कितनी भी दिल्ली पुलिस बैरिकेडिंग कर ले, कितना भी प्रयास करके देख ले. सत्य को जीत होगी। कानून का राज कहां है, तानाशाही हो रही है।
 

BIG BREAKING : राष्ट्रपति चुनाव को लेकर BJP में शुरू हुई रणनीति, पार्टी ने जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह को सौंपी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

BIG BREAKING : राष्ट्रपति चुनाव को लेकर BJP में शुरू हुई रणनीति, पार्टी ने जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह को सौंपी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

नई दिल्ली | बीजेपी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए रणनीति बनानी शुरू कर दी है. पार्टी ने राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को एनडीए और यूपीए के सभी दलों से विचार विमर्श करने के लिए अधिकृत किया है. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया कि भारतीय जनता पार्टी ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव को ध्यान में रखते हुए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को विचार-विमर्श के लिए अधिकृत किया है. वे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के सभी घटक दलों के साथ ही अन्य राजनीतिक दलों एवं निर्दलीय के साथ भी विचार विमर्श करेंगे. राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शीघ्र ही विचार-विमर्श की प्रक्रिया को शुरू करेंगे.

बता दें कि, वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जलाई को समाप्त हो रहा है. चुनाव आयोग की ओर से घोषित कार्यक्रम के मुताबिक अगर एक से ज्यादा व्यक्ति ने राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन किया तो नए राष्ट्रपति के लिए 18 जुलाई को मतदान होगा और 21 जुलाई को मतों की गिनती की जाएगी. इस चुनाव में 4,809 निर्वाचक होंगे, जिनमें 776 सांसद और 4,033 विधायक होंगे. इनमें 223 राज्यसभा के और लोकसभा के 543 सदस्य शामिल हैं.

बीजेपी ने शुरू की घेराबंदी
बीजेपी ने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर घेराबंदी शुरू कर दी है. राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने वाले राजनीतिक गठबंधनों में कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए गठबंधन के पास फिलहाल 23 फीसदी के लगभग वोट हैं, वहीं एनडीए गठबंधन के पास लगभग 49 प्रतिशत वोट हैं. सूत्रों के मुताबिक, 15 जून के बाद बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति दोनों उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा होगी. उससे पहले पार्टी ने रणनीति बनानी शुरू कर दी है.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी फिर हुई अस्पताल में भर्ती, कांग्रेस महासचिव रणदीप ने कहा ये

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी फिर हुई अस्पताल में भर्ती, कांग्रेस महासचिव रणदीप ने कहा ये

नई दिल्लीकांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को कोविड से संबंधित समस्याओं के कारण आज गंगा राम अस्पताल में भर्ती कराया गया. कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला का कहना है कि उनकी हालत स्थिर है और उन्हें अस्पताल में निगरानी के लिए रखा जाएगा. कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, “कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को आज कोविड से संबंधित मुद्दों के कारण गंगा राम अस्पताल में भर्ती कराया गया. वह स्थिर हैं और उन्हें अस्पताल में निगरानी के लिए रखा जाएगा

उन्होंने कहा कि हम सभी कांग्रेसियों और महिलाओं के साथ-साथ सभी शुभचिंतकोंको उनकी चिंता और शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद देते हैं। सोनिया गांधी 2 जून को कोविड संक्रमित पाईं गईं थीं. बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा उन्हें और राहुल गांधी को नेशनल हेराल्ड मामले में तलब करने के एक दिन बाद गांधी कोरोना से संक्रमित हो गई। कांग्रेस अध्यक्ष को 8 जून को ईडी के सामने पेश होना था, लेकिन अब उन्हें 23 जून को पेश होने के लिए कहा गया है.

राज्यसभा चुनाव: हरियाणा का किला नहीं बचा पाई कांग्रेस; अजय माकन हारे

राज्यसभा चुनाव: हरियाणा का किला नहीं बचा पाई कांग्रेस; अजय माकन हारे

राजस्थान में भले ही कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार जीत गए, लेकिन हरियाणा में कांग्रेस विधायकों की पर्याप्त संख्या होते हुए भी राज्य सभा के लिए अपने उम्मीदवार अजय माकन को जीत नहीं दिलवा पाई। हरियाणा में दो सीटों के लिए हुए चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार कृष्ण लाल पंवार और उसके समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने बाजी मार ली। वोटिंग होने के बाद विवाद की वजह से करीब 8 घंटे तक काउंटिंग नहीं हो सकी और देर रात करीब 2:30 बजे नजीते घोषित किए गए।
हरियाणा के 90 में से 89 विधायकों ने वोट डाला। निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। प्राप्तो जानकारी के अनुसार भाजपा के पंवार को 31 वोट मिले और वह पहली सीट के लिए निर्वाचित हुए। दूसरे उम्मीदवार को भी जीत के लिए इतने ही विधायकों के वोट चाहिए थे। हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस के पास 31 सदस्य हैं, लेकिन पार्टी से असंतुष्ट चल रहे कुलदीप बिश्नोई ने पार्टी के अधिकृत एजेंट को दिखाए बिना वोट डाला। माना जा रहा है कि उन्होंने पार्टी प्रत्याशी को वोट नहीं दिया। भाजपा समर्थित कार्तिकेय शर्मा और अजय माकन को प्रथम वरीयता के 29-29 वोट मिले, लेकिन दूसरी वरीयता के वोट से कार्तिकेय जीत गए।
 

नूपुर शर्मा के बोल पर विवाद के बाद भाजपा ने खींची मर्यादा की लक्ष्मण रेखा, प्रवक्ताओं के लिए गाइडलाइन तय

नूपुर शर्मा के बोल पर विवाद के बाद भाजपा ने खींची मर्यादा की लक्ष्मण रेखा, प्रवक्ताओं के लिए गाइडलाइन तय

नूपुर शर्मा की पैगंबर मोहम्मद पर की गई टिप्पणी के बाद मचे बवाल के चलते भाजपा सतर्क हो गई है। अब उसने टीवी डिबेट में जाने वाले अपने नेताओं और प्रवक्ताओं के लिए नई गाइडलाइंस तय की हैं। उन्हें डिबेट में शामिल होने के दौरान इनका पालन करना होगा और ऐसा न होना पार्टी के अनुशासन का उल्लंघन माना जाएगा। भाजपा के सूत्रों ने इन गाइडलाइंस के बारे में जानकारी दी है। प्रवक्ताओं को साफ हिदायत दी गई है कि वे चर्चा के दौरान किसी धर्म, उसके प्रतीकों और पूजनीय हस्तियों के बारे में कोई आपत्तिजनक बात न कहें। प्रवक्ताओं से साफ कहा गया है कि वे बहस के दौरान सीमा को लांघने से बचें।

प्रवक्ताओं को उकसावे में आने से बचने की दी गई सलाह

भाजपा ने पार्टी प्रवक्ताओं से कहा है कि वे बहस के दौरान उकसावे में आने से बचें। पार्टी की ओर से कहा गया है कि किसी भी तरह के उकसावे में आकर पार्टी की विचारधारा और आदर्शों का उल्लंघन न करें। इसके अलावा प्रवक्ताओं को नसीहत दी गई है कि टीवी पर जाने से पहले टॉपिक चेक करें और उसके लिए पूरी तैयारी करके ही जाएं। ऐसा करते वक्त पार्टी लाइन का भी ध्यान रखा जाए। पार्टी ने साफ किया है कि बहस के दौरान किसी के भी ट्रैप में न फंसें। सिर्फ विकास के मुद्दों पर ही बात करें। भाजपा ने प्रवक्ताओं से कहा है कि वे बहसों को दौरान सिर्फ सामाजिक कल्याण और विकास के मुद्दों पर ही रहें। सरकार की उपलब्धियों के बारे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा जानकारी दें। कहा जा रहा है कि भाजपा ने 8 सूत्रीय गाइडलाइंस तैयार की है।

 

बात बात पर केंद्र को पत्र लिखने वाले मुख्यमंत्री हसदेव ब्लॉक निरस्तीकरण के लिए केंद्र को पत्र क्यों नही लिख रहे- बृजमोहन

बात बात पर केंद्र को पत्र लिखने वाले मुख्यमंत्री हसदेव ब्लॉक निरस्तीकरण के लिए केंद्र को पत्र क्यों नही लिख रहे- बृजमोहन

रायपुर | बृजमोहन अग्रवाल ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि, हसदेव अरण्य का जंगल मध्य भारत का सबसे समृद्ध जंगल है, अगर बोलचाल की भाषा में कहा जाए तो यह मध्य भारत का फेफड़ा है, इस जंगल की कटाई एवं कोयले की खुदाई से, हाथी एवं मानव द्वंद तो बढ़ेगा ही, साथ ही जैव-विविधता भी समाप्त होगी, जल स्रोत भी सुखेगा।
छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा सिंचाई बांध, हसदेव बांगो का कैचमेंट एरिया एवं जल भराव क्षेत्र भी समाप्त होगा, जिससे जलस्तर तो नीचे जाएगा ही, साथ ही सिंचाई के लिए 500000 हेक्टेयर सिंचाई करने वाले बांध की सिंचाई क्षमता भी कम होगी एवं 12000 मेगावाट विद्युत क्षमता भी समाप्त हो जाएगी।

आगे बृजमोहन ने कहा कि, इन जंगलों के चार-चिरौंजी एवं लघु वनोपज के आधार पर जीवन जीने वाले लाखों आदिवासी की जीवन जीना भी दूभर हो जाएगा एवं आदिवासी संस्कृति भी समाप्त हो जाएगी।

छत्तीसगढ़, छत्तीसगढ़ी और छत्तीसगढ़िया की बात करने वाले मुख्यमंत्री तीन साल तक रोकी गई पर्यावरण स्वीकृति, तीन महीने में स्वीकृत कर, किसको उपकृत कर रहे हैं?

भाजपा छत्तीसगढ़ के हितों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है, छत्तीसगढ़ के हितों की रक्षा की जिम्मेदारी छत्तीसगढ़ सरकार व भूपेश बघेल की है। बार-बार केंद्र के ऊपर आरोप लगाकर अपनी जिम्मेदारियों से भाग रहे हैं। बात बात पर केंद्र को पत्र लिखने वाले मुख्यमंत्री हसदेव ब्लॉक निरस्तीकरण के लिए केंद्र को पत्र लिखें।

बृजमोहन ने कहा कि, भूपेश ने कहा है कि आवंटन रद्द कराने के लिये जंतर मंतर पर धरना दें, भाजपा यह कह रही कि यूपीए ने यह आवंटन किया था। प्रदेश की कांग्रेस सरकार केवल पर्यावरण क्लीयरेंस वापस ले ले, किसी छत्तीसगढ़िया को जंतर मंतर जाने की ज़रूरत नहीं होगी।

हसदेव वन के बारे में MoEFCC विशेषज्ञ निकाय की रिपोर्ट में भारतीय वन्यजीव संस्थान ने पहले से ही खुदे हुए क्षेत्र से आगे खनन की अनुमति नहीं देने की सिफारिश की है क्योंकि यह और अधिक मानव हाथियों के संघर्ष के लिए ट्रिगर के रूप में कार्य करेगा।

क्या छत्तीसगढ़ सरकार के बिना परमिशन व पर्यावरण स्वीकृति के जंगल की कटाई या कोयले की खुदाई हो सकती है?

विदेश में जाकर राहुल गांधी कहते हैं कि हसदेव अरण्य की जंगल कटाई के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा दी गई अनुमति के पक्ष में मैं नहीं हूं, तो क्या राहुल गांधी जी भूपेश बघेल जी को हटाएंगे, भूपेश जी के ही एक मंत्री यह कहते हैं कि झाड़ो की कटाई के विरोध करने पर अगर गोली चलेगी तो पहली गोली मैं खाऊंगा, अगर वे भूपेश मंत्रिमंडल के विरोध में है तो गोली खाने की जरूरत नहीं, मंत्री पद से इस्तीफा देकर हिम्मत के साथ वे इस लड़ाई को लड़ेंगे या भूपेश बघेल मंत्रिमंडल के विरुद्ध जाने वाले मंत्री को मंत्रिमंडल से बर्खास्त करेंगे।
छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भी अनेक ऐसे ब्लॉक हैं, जहां हसदेव जैसे सघन वन नहीं हैं, वहां ब्लॉक आवंटित किया जा सकता है।

हसदेव अरण्य के जंगल की कटाई के लिए भूपेश बघेल एवं उनकी सरकार जिम्मेदार है।
 

मोदी भाजपा की सरकार ने 8 साल में बेचने के अलावा कुछ नहीं किया, सिर्फ दो को मिला लाभ बाकी 135 करोड़ जनता बेहाल- मरकाम

मोदी भाजपा की सरकार ने 8 साल में बेचने के अलावा कुछ नहीं किया, सिर्फ दो को मिला लाभ बाकी 135 करोड़ जनता बेहाल- मरकाम

रायपुर, मोदी सरकार के 8 साल को देश की 135 करोड़ जनता के लिए नाकामी लाचारी और बेबसी भरा बताते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि आखिर भाजपा किस बात का जश्न मना रही है। जब देश के 133 करोड़ जनता का चेहरा मायूस और उदास लग रहा है। मोदी सरकार के 8 साल के कार्यकाल की उपलब्धियां सीख आरएसएस और उनके अनुवांशिक संगठनों के अलावा किसी और को समझ नहीं आ रहा है। हकीकत यह है कि 8 साल के कार्यकाल में सिर्फ दो लोगों को छोड़कर 135 करोड़ जनता को भारी भरकम टैक्स अनियंत्रित महंगाई बेरोजगारी और भागमभाग के अलावा कुछ भी नहीं मिला है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि 2014 के लोकसभा चुनाव में किए गए वादे को 8 साल में नरेंद्र मोदी की सरकार पूरा नहीं कर पाई। 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान जारी घोषणापत्र में एक मजबूत लोकपाल बनाने, महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने, महंगाई को नियंत्रित रखने के लिए अलग से कोष बनाने वरिष्ठ नागरिकों को आर्थिक सहायता देने 100 स्मार्ट शहर बसाने, बुलेट रेलगाड़ियों की हीरक चतुर्भुज परियोजना, पांच प परम्परा प्रतिभा पर्यटन पण प्रोधोगिकी सहित घोषणापत्र के अन्य विषयों पर भी भाजपा की सरकार ने कोई काम नहीं किया है। ऐसे में वादाखिलाफी के लिए जाने जाने वाली भाजपा किस बात का जश्न मना रही है। मोदी सरकार के 8 साल के कार्यकाल पूरा होने की खुशियां भाजपा से जुड़े लोगों के चेहरे में भी नहीं दिख रही है। दलिय प्रतिबद्धता के चलते भाजपा से जुड़े लोग मन मसोटकर सिर्फ नारा लगा रहे हैं।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि मोदी भाजपा की सरकार ने 8 साल में कोई ऐसा काम नहीं किया है। जिससे देश की जनता को गौरवान्वित महसूस हो। कांग्रेस शासनकाल में बनी सरकारी उपक्रमों कल कारखाना, हवाई अड्डा, विमानन कंपनी, रेलवे स्टेशन, ट्रेन स्टेडियम, लाल किला सहित देश के ऐतिहासिक धरोहरों को अपने चंद पूंजीपति मित्रों को कौड़ी के दाम बेचने के अलावा इनके द्वारा कोई काम नहीं किया गया है। देश के ऊपर आज 153 लाख करोड़ का कर्ज का बोझ चढ़ गया है। देश के प्रत्येक व्यक्ति के सिर पर 1 लाख का कर्ज है। रिजर्व बैंक के रिजर्व फंड से 1 लाख 76 हजार करोड़ पर निकाल लिया गया। 28 लाख करोड़ की कीमत की संपत्तियों को मात्र 60000 लाख करोड रुपए बेच दिया गया। विदेशी मुद्रा भंडार भी गिरावट की स्थिति में है ऐसे में भाजपा आखिर किस बात का जश्न मना रही है ? क्या 8 साल में देश की हालात जो खराब हुई है उसका जश्न मना रहे है? देश बेरोजगारी के मामले में 45 साल पुरानी स्थिति में खड़ी है उसका जश्न मना रहे है या अर्थव्यवस्था गर्त में चली गई है उसकी खुशियां मना रहे है देश में कर्ज बड़ा है महंगाई दुगनी हुई है क्या भाजपा का जश्न इसलिए हैं? भाजपा नेताओं को देश की जनता को बताना चाहिए कि लोकसभा चुनाव के दौरान 2014 एवं 2019 में किए गए वादे को कितना अब तक मोदी सरकार ने पूरा किया है।
 

छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान के बाद भूपेश शर्मोहया भी बेच बैठे - विष्णुदेव

छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान के बाद भूपेश शर्मोहया भी बेच बैठे - विष्णुदेव

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कांकेर में मीडिया से बातचीत के दौरान कश्मीर मामले में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान के बाद भूपेश बघेल शर्मोहया भी बेच बैठे हैं। वे जिस निम्न भाषा में स्तरहीन बातें कर रहे हैं, वह छत्तीसगढ़ की शालीन संस्कृति के प्रतिकूल तो है ही, मुख्यमंत्री जैसे जिम्मेदार पद पर आसीन व्यक्ति का ऐसा आचरण पद की गरिमा को कलंकित कर रहा है। भूपेश बघेल महिलाओं का कितना सम्मान करते हैं, यह तो उनके तथाकथित भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान तब सामने आ गया जब फरियाद सुना रही एक लड़की को धौंस दिखाते हुए वे हुक्म दे रहे थे कि ऐ लड़की नेतागिरी मत कर। अब वे कह रहे हैं कि कश्मीर में हिंदुओं की हत्या पर भाजपा मौन है। वे यह भी कह रहे हैं कि 370 हटने पर भाजपा कहती थी कि गोरी लड़की लायेंगे तो पहली बात वे अच्छी तरह समझ लें कि भाजपा की केंद्र सरकार मौन नहीं है। वह कश्मीर में शांति और सुरक्षा के सारे इंतजाम कर रही है। दूसरी बात यह कि भूपेश बघेल यह साबित करें कि भाजपा ने कब ऐसी ओछी बात कही? यह भूपेश बघेल की मानसिक गंदगी है। कांग्रेस के डीएनए में ही ऐसे विकार भरे पड़े हैं। कांग्रेस में महिलाएं कितनी सुरक्षित हैं, यह किसी से छुपा नहीं है। कांग्रेस के लोग भूल गए हैं तो नगमा से पूछ लें कि छत्तीसगढ़ के कांग्रेसियों ने उनका किस तरह सांस्कृतिक अभिनंदन किया था। दरअसल कांग्रेस की यही उद्दण्ड और उजड्ड फितरत है जो भूपेश बघेल जैसे नेताओं को मातृ शक्ति के विरुद्ध अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करने के लिए उकसाती है।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कहा कि कश्मीर के लिए कांग्रेस को शर्म से डूब जाना चाहिए लेकिन भूपेश बघेल लज्जा का परित्याग कर आंखें दिखा रहे हैं। धर्म के आधार पर देश के विभाजन की जिम्मेदार कांग्रेस यह बताये कि कश्मीर में धारा 370 क्यों लगाई थी। इसे हटाने के लिए देश को 70 साल तक इंतजार क्यों करना पड़ा। कांग्रेस के तुष्टिकरण का नतीजा कश्मीर ही नहीं, सारा देश भोगता रहा है। जब कश्मीर में हिंदुओं का उत्पीड़न हो रहा था, नृशंस हत्या हो रही थी, पलायन के लिए हिन्दू मजबूर थे, तब कांग्रेस क्या कर रही थी?

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ में तुष्टिकरण की कांग्रेस संस्कृति को बढ़ावा देने वाले भूपेश बघेल कवर्धा में हिंदुओं को प्रताड़ित करते हैं तब उनका हिंदुत्व कहां खो जाता है। हिन्दू और हिंदुत्व को बांट देने वाले यह बात नहीं समझ सकते कि यह हिन्दू मुस्लिम नहीं तुष्टिकरण का विवाद है और इसके लिए कांग्रेस ही जिम्मेदार है। भूपेश बघेल कांग्रेस के पाप भाजपा के सिर पर थोपने की कोशिश न करें। देश और प्रदेश की जनता सब समझ रही है। 

नूपुर शर्मा की मुश्किलें बढ़ीं, पूछताछ के लिए अब समन जारी करेगी मुंबई पुलिस

नूपुर शर्मा की मुश्किलें बढ़ीं, पूछताछ के लिए अब समन जारी करेगी मुंबई पुलिस

पैगंबर मोहम्मद पर टीवी डिबेट के दौरान टिप्पणी कर घिरीं नूपुर शर्मा की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। उनके खिलाफ इस बयान के मामले में पुलिस में केस दर्ज कराया गया था। अब मुंबई पुलिस जल्दी ही उन्हें समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाएगी। मुंबई पुलिस के कमिश्नर संजय पांडे ने यह बात कही है। पांडे ने कहा कि ज्ञानवापी मसले पर टीवी डिबेट के दौरान टिप्पणी को लेकर मुंबई पुलिस जल्दी ही निलंबित की गईं भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा को समन जारी करेगी और उनका बयान दर्ज करेगी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जो भी जरूरी कार्रवाई होगी वह की जाएगी।
संजय पांडे ने कहा कि इस मामले में भी प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है। एफआईआर दर्ज करने के बाद की जो भी प्रक्रिया होती है, उसका पालन किया जाएगा। नूपुर शर्मा ने टीवी डिबेट के दौरान पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी की थी और उसके बाद अगले ही दिन मुंबई पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज किया था। यह केस रजा अकादमी के जॉइंट सेक्रेटरी इरफान शेख ने दर्ज कराया था। पुलिस अधिकारी ने बताया था कि 29 मई की रात को नूपुर शर्मा के खिलाफ केस दर्ज किया गया था। नूपुर शर्मा के खिलाफ आईपीसी की धारा 295A के तहत केस दर्ज किया गया है। इसके तहत उन पर धार्मिक वैमनस्य को उकसाने का आरोप लगाया गया है। इसके अलावा दो समूहों के बीच दुश्मनी बढ़ाने के आरोपों में सेक्शन 153A के तहत केस दर्ज हुआ है।
नूपुर शर्मा की टिप्पणी के चलते भाजपा को बैकफुट पर आना पड़ा है। एक तरफ कतर, सऊदी अरब, कुवैत, यूएई, बहरीन समेत कई इस्लामिक देशों ने इस पर भारतीय राजदूत को तलब किया था तो वहीं भारत में भी कड़ी आलोचना झेलनी पड़ रही है। यही नहीं बीते शुक्रवार को कानपुर में हुई हिंसा की वजह भी यही थी। यह हिंसा उस दौरान हुई थी, जब पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी कानपुर में ही थे। गौरतलब है कि चौतरफा हमलों के बाद भाजपा ने रविवार को नूपुर शर्मा को पार्टी से सस्पेंड कर दिया था। उनके अलावा इस मसले पर ट्वीट करने वाले एक अन्य नेता नवीन जिंदल को भी पार्टी से बर्खास्त कर दिया गया है।

 

पार्टी से सस्पेंड होने के बाद दोनों प्रवक्ता ने ट्विट कर दी ये प्रतिक्रिया

पार्टी से सस्पेंड होने के बाद दोनों प्रवक्ता ने ट्विट कर दी ये प्रतिक्रिया

बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल को पैगंबर मुहम्मद पर विवादित टिप्पणी करने के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया गया है. इस मामले पर बीजेपी प्रवक्ता की नई प्रतिक्रिया सामने आ गई है.
मेरे सामने बार बार इस प्रकार से हमारे महादेव के अपमान को मैं बर्दाश्त नहीं कर पाई और मैंने रोष में आकर कुछ चीजें कह दी. अगर मेरे शब्दों से किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँची हो तो मैं अपने शब्द वापिस लेती हूं. मेरी मंशा किसी को कष्ट पहुंचाने की कभी नहीं थी.


इसके अलावा अपने दूसरे ट्वीट में नूपुर ने सभी मीडिया हाउस से अपील करते हुए कहा कि उनके घर का पता सार्वजनिक नहीं किया जाए, क्योंकि इससे उनको और उनके परिवार को खतरा हो सकता है. वहीं बीजेपी से निष्कासित किए गये नवीन जिंदल ने दिल्ली पुलिस से शिकायत की है.
इसके अलावा समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार जिंदल ने भी सोशल मीडिया पर दिए गये अपने बयान के लिए माफी मांगी है. उन्होंने कहा कि उनका बयान किसी की धार्मिक भावनाओं को भड़काना नहीं था. अगर उनके बयान से किसी की भी भावनाओं को चोट पहुंची है तो वो इसके लिए माफी मांगते हैं.
 

राज्यसभा चुनावों में खरीद फरोख्त की आशंका, कांग्रेस ने एसीबी में दर्ज कराई शिकायत

राज्यसभा चुनावों में खरीद फरोख्त की आशंका, कांग्रेस ने एसीबी में दर्ज कराई शिकायत

प्रदेश में साल 2020 में आए सियासी संकट के दौरान सरकार गिराने के षड़यत्र और विधायकों की खरीद-फरोख्त (MLA Horse Trading) के मामले में एसओजी (SOG) और एसीबी (ACB) हुई एंट्री के बाद एक बार फिर राज्यसभा चुनाव (Rajyasabha Elections) में भी एसीबी की एंट्री हो गई है. चार राज्यसभा सीटों पर हो रहे चुनाव में विधायकों (MLAs) की खरीद-फरोख्त की आशंका के चलते कांग्रेस पार्टी (Congress Party) की ओर से कैबिनेट मंत्री और विधानसभा में मुख्य सचेतक महेश जोशी (Cabinet Minister Mahesh Joshi) ने एसीबी मुख्यालय (ACB Headquarter) पहुंच परिवाद दर्ज कराया है. जहां उन्होंने एसीबी डीजी (ACB DG) बीएल सोनी को परिवाद दिया.
इस मौके पर मंत्री महेश जोशी ने कहा कि इन दिनों सोशल मीडिया और अनेक प्रकारों से यह आंशका व्यक्त की जा रही है कि राज्यसभा के चुनावों में धनबल का भारी खेल हो सकता है, जो लोकतंत्र को कमजोर करता है.
निर्दलीय प्रत्याशी को बीजेपी का समर्थन
साथ ही उन्होंने कहा कि पहली बार ऐसा हुआ है कि कोई निर्दलीय राज्यसभा का चुनाव लड़ रहा है और बीजेपी का उनको सपोर्ट है ऐसे में उनके समर्थन में विधायक आएंगे भी तो सिर्फ और सिर्फ हॉर्स ट्रेडिंग के जरिए ही आ सकते है और इसकी संभावना लगातार बनी हुई है. वो विधानसभा में सरकारी मुख्य सचेतक है ऐसे में उनकी जिम्मेदारी है कि वो इसको लेकर एसीबी को सचेत करें इसलिए एसीबी में उन्होंने शिकायत दी है. वही अब एसीबी में खरीद फरोख्त का मामला पहुंचने के बाद राजस्थान की सियासत में घमासान होना तय है.
सुभाष चंद्रा लड़ रहे निर्दलीय चुवाव
सुभाष चंद्रा (Subhash Chandra) राजस्थान से निर्दलीय (Independent) चुनाव लड़ रहे हैं लेकिन उन्हें बीजेपी (BJP) का सर्मथन हासिल है. 200 विधानसभा सीटों में से 71 विधायक बीजेपी के हैं. वहीं बीएसपी (BSP) ने अपने 6 विधायकों से सुभाष चंद्रा को वोट देने के लिए कहा है. हालांकि ये 6 विधायक कांग्रेस (Congress) में शामिल हो गए थे लेकिन इन लोगों ने बीएसपी के चुनाव चिन्ह पर ही अपनी सीट जीती थी ऐसे में मायावती (Mayavati) व्हिप जारी कर दिया ऐसे में ये लोग व्हिप के अनुसार काम करने के लिए बाध्य हैं. अगर ये लोग ऐसा नहीं करते हैं तो इनके खिलाफ उचित कार्रवाई के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं.
 

BJP ने इन दो पार्टी प्रवक्ता को पार्टी से सस्पेंड किया, विवादित बयान के बाद की कार्रवाई

BJP ने इन दो पार्टी प्रवक्ता को पार्टी से सस्पेंड किया, विवादित बयान के बाद की कार्रवाई

भारतीय जनता पार्टी ने बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा और बीजेपी प्रवक्ता नवीन जिंदल को प्राथमिक सदस्यता से सस्पेंड कर दिया है। उनके द्वारा पेगम्बर को लेकर दीये गए बयान पर यह कार्यवाही हुई है। 

 

कांग्रेस के कुछ असंतुष्ट विधायकों ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात

कांग्रेस के कुछ असंतुष्ट विधायकों ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात

जयपुर, राजस्थान में पार्टी और सरकार से नाराज बताए जा रहे कांग्रेस के कुछ विधायकों ने शनिवार देर रात यहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से उनके आवास पर मुलाकात की। पार्टी सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा और खिलाड़ी लाल बैरवा तथा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से कांग्रेस में आए राजेंद्र गुढ़ा, संदीप यादव, वाजिब अली व लखन मीणा ने मुख्यमंत्री निवास में गहलोत से मुलाकात की। पार्टी सूत्रों ने बताया कि गहलोत ने इन विधायकों की नाराजगी को लेकर उनसे बात की व उनसे जुड़े मामलों पर चर्चा हुई। सूत्रों ने बताया कि इन विधायकों के रविवार को गहलोत के साथ उदयपुर जाने की संभावना है। कांग्रेस और उसके समर्थक कई निर्दलीय विधायक उदयपुर में ठहरे हुए हैं। कांग्रेस ने 10 जून को चार सीटों पर होने वाले राज्यसभा चुनाव को देखते हुए अपने विधायकों को उदयपुर स्थानांतरित किया है। कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के लिए मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला, और प्रमोद तिवारी को उतारा है जबकि भाजपा ने पूर्व मंत्री घनश्याम तिवाड़ी को उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने मीडिया कारोबारी और निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा को समर्थन दिया है। 

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी जी 4 जून रहेंगी छत्तीसगढ़ प्रवास

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी जी 4 जून रहेंगी छत्तीसगढ़ प्रवास

रायपुर। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी जी 04 जून अपने एकदिवसीय प्रवास पर छत्तीसगढ़ आ रही है। अपने निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक केन्द्रीय मंत्री श्रीमती ईरानी प्रातः 08ः40 बजे रायपुर स्थित स्वामी विवेकानंद विमानतल पहुंचेंगी। वहां से सुबह 09ः 30 बजे नया रायपुर के ग्राम उपरवारा के आंगनबाड़ी केंद्र जाएंगी। केन्द्रीय मंत्री श्रीमती ईरानी आंगनबाड़ी केन्द्र उपरवारा से सुबह 09ः55 बजे सेरीखेड़ी रायपुर स्थित हुकुम ललित महल होटल पहुंचेंगी और सुबह 10 बजे दोपहर 02 बजे जोनल मीटिंग में शामिल होंगी व दोपहर 02ः30 बजे से 03ः30 बजे तक सोशल मीडिया के प्रतिनिधियों से चर्चा करेंगी। केन्द्रीय मंत्री श्रीमती ईरानी 03ः55 बजे भाजपा प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर पहुंचेंगी और शाम 04 बजे से 04ः40 बजे तक पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक लेने के बाद शाम 05ः05 बजे रायपुर एयरपोर्ट पहुंचकर शाम 05ः40 बजे दिल्ली रवाना होंगी। 

मोदी सरकार के आठ सालों में देश में महंगाई, बेरोजगारी बढ़ी - सुशील आनंद शुक्ला

मोदी सरकार के आठ सालों में देश में महंगाई, बेरोजगारी बढ़ी - सुशील आनंद शुक्ला

रायपुर, मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के तीन वर्ष पूरे कर लिये है। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि देश में कुल 8 साल से मोदी सरकार है। इन आठ सालों में देश बदहाल हो चुका है। यह दुर्भाग्यजनक स्थिति है कि देश की अर्थव्यवस्था, जीडीपी, सीमा सुरक्षा, रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य सभी मामलों में मोदी सरकार बुरी तरह विफल साबित हुई है। देश के किसान से लेकर छोटे और मंझोले उद्योगपति, मजदूर, व्यापारी, छात्र सभी के हितों के खिलाफ मोदी सरकार खड़ी नजर आती है। न 2 करोड़ युवाओं को प्रतिवर्ष रोजगार मिला और न ही 2022 तक किसानों की आय दुगुनी हुई। मोदी सरकार के 8 साल हर वर्ष वस्तुओं के दाम दुगुने से अधिक हुये है। पेट्रोल और डीजल के दाम लगभग दुगुने हो गये। रसोई गैस के दाम दोगुने हो गये। दवाइयों के दाम दोगुने हो गये। खाद्य तेलों के दाम दोगुने हो गये। खाद्य पदार्थों के दाम दुगुने हो गये। सड़क परिवहन, रेल यात्रा के दाम दुगुने हो गये। सब्जियों के दाम दुगुने हुये। खेती के उर्वरकों के दाम बढ़े।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि एक तरफ खाद्य पदार्थो के दाम बढ़े, दूसरी ओर किसानों की आमदनी घटी, खाद्य पदार्थो के दाम बढ़ने का फायदा बिचौलियों को मिला किसानों को नहीं। खाद्य तेलों के दाम पिछले दो वर्ष में लगभग दुगुने हुये है। देश में खाद्य तेल का सबसे बड़ा निर्माता मोदी के प्रिय गौतम अडानी है। खाद्य तेल के दामों को बढ़ने का सबसे ज्यादा फायदा अडानी को हो रहा। एक तरफ तो महंगाई बढ़ी, दूसरी तरफ मोदी सरकार के आर्थिक कुप्रबंधन के कारण लोगों की कमाई घटी, रोजगार के संसाधन घटे, नौकरियां गयी, नोटबंदी जीएसटी से व्यापार-व्यवसाय तबाह हुये। कोरोना जैसी महामारी में मोदी सरकार की अकर्मण्यता के कारण इलाज और दवाइयों में लोगों की जमा पूंजी, जमीन जायदाद खत्म हो गया।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि मोदी सरकार के 8 साल भाजपा के झूठे वायदों और जनता को मुंह चिढ़ाने वाले साबित हुये। जनता से हर के खाते में 15 लाख देने के वायदों को जुमला बता दिया, हर साल 2 करोड़ युवाओं को नौकरी देने के वायदे पर मोदी सहित पूरी भाजपा की बोलती बंद है। अच्छे दिन लाने का वायदा जनता से किया था लेकिन अच्छे दिन आये देश के तीन नाम चीन उद्योपतियों के तीनों धन्ना सेठ हर दिन 1000 करोड़ कमाने लगे 35 रू. लीटर पेट्रोल देने का वायदा करने वाले मोदी पेट्रोल-डीजल पर 35 रू. एक्साइज वसूलने लगे थे। किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने का वायदा करने वाले मोदी किसानों से खेती किसानी छीनने के लिये कानून बना दिये थे। देश में थोक महंगाई 30 सालों में सबसे ज्यादा 15.08 प्रतिशत हो गयी। खुदरा महंगाई मोदी के शासन काल में सबसे ज्यादा 7.8 प्रतिशत हो गयी। बेशर्म भाजपाई मोदी सरकार की इसी नाकामी का जश्न मनाने जा रहे।

 

नव संकल्प चिंतन कार्यशाला में राहुल गांधी को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव हुआ पारित

नव संकल्प चिंतन कार्यशाला में राहुल गांधी को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव हुआ पारित

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस की दो दिवसीय नव संकल्प चिंतन शिविर कार्यशाला का आयोजन राजधानी रायपुर के माहेश्वरी भवन कमल विहार में आरंभ हुआ। शिविर के पहले दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी पी.एल. पुनिया एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम तथा प्रभारी सचिव डॉ चंदन यादव की उपस्थिति में ध्वजारोहण किया। अतिथियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र में माल्यार्पण किया तथा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। मंचीय कार्यक्रम में सर्वप्रथम कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी व राहुल गांधी द्वारा उदयपुर चिंतन शिविर में दिए गए संबोधन का वीडियो दिखाया गया तथा उदयपुर चिंतन शिविर में लिए गए निर्णयों से सभी को अवगत कराया गया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने स्वागत भाषण दिया एवं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा अध्यक्षीय उद्बोधन एवं प्रदेश प्रभारी पी.एल. पुनिया द्वारा उद्बोधन दिया गया।

कार्यशाला के दूसरे सत्र की शुरुआत प्रभारी सचिव डॉ चंदन यादव के भाषण से हुई तथा प्रदेश के वरिष्ठ मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने कृषि के संबंध में उदयपुर चिंतन शिविर की चिंताओं और कांग्रेस के दृष्टिकोण के बारे में अवगत कराया। उदयपुर चिंतन शिविर में शामिल हुए राष्ट्रीय सचिव विकास उपाध्याय, सांसद दीपक बैज ने भी संबोधन दिया।

इस अवसर पर उदयपुर चिंतन शिविर में कांग्रेस को मजबूत करने के लिए लिए गए निर्णयों को राज्य में लागू करने पर विमर्श किया गया एवं कार्य योजना बनाई गई। प्रभारी महामंत्री अमरजीत चावला ने राहुल गांधी को कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव रखा जिसे सभी ने दोनों हाथ उठाकर समर्थन दिया। कार्यशाला के दूसरे दिन 6 विषयों पर विभिन्न कमेटियां बनाकर विमर्श होगा तथा उसके निष्कर्षों का प्रस्तुतीकरण होगा। दूसरे दिन के सत्र में उदयपुर चिंतन शिविर की घोषणाओं पर विमर्श, संगठन का विस्तार एवं क्षेत्राधिकार, जिला स्तरीय पदयात्रा, राजधानी रायपुर में आयोजित आजादी की 75वीं वर्षगांठ के कार्यक्रम संगठन के रिक्त पदों पर नियुक्ति तथा केंद्र सरकार के खिलाफ आंदोलन जैसे विषयों पर कार्यशाला में शामिल नेता चर्चा करेंगे।

कार्यशाला में प्रदेश के मंत्री गण, सांसद गण, विधायक गण, निगम मंडल आयोग के अध्यक्ष गण, जिला कांग्रेस के अध्यक्ष व पीसीसी के पदाधिकारी उपस्थित थे।
 

छत्तीसगढ़ के यात्री ट्रेनों को बंद कर मोदी भाजपा सरकार रेल यात्रियों को प्रताड़ित कर रही है...

छत्तीसगढ़ के यात्री ट्रेनों को बंद कर मोदी भाजपा सरकार रेल यात्रियों को प्रताड़ित कर रही है...

रायपुर : छत्तीसगढ़ के बंद ट्रेनों को शुरू कराने में असफल भाजपा सांसदों को घेरते हुए प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार कोयला ढुलाई के मुनाफाखोरी में मदमस्त होकर छत्तीसगढ़ के यात्री ट्रेनों को बंद करके रेल यात्रियों को प्रताड़ित कर रही है। बीते कई माह से आरक्षित टिकटों को अचानक रद्द कर अपने घरेलू कामकाज और पारिवारिक कार्यक्रमों से सुख दुख में शामिल होने वाले यात्रियों को धोखा दे रही है।

दुर्भाग्य की बात है छत्तीसगढ़ के भाजपा के 9 सांसद और एक राज्यसभा सदस्य अपने ही केंद्र सरकार के सामने छत्तीसगढ़ के रेल यात्रियों के भावनाओं को रखने में असमर्थ और नकारा साबित हुए है। मोदी सरकार एक ओर जहां पहले से रदद् ट्रेनों को शुरू करने के बजाये अब दोबारा फिर ट्रेनों को कैंसिल करने जा रही है। जिसके चलते छत्तीसगढ़ के रेल यात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा ।


प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि एक बार और भाजपा के सांसदों और राज्यसभा सदस्यों से छत्तीसगढ़ की जनता को निराशा हुई। राज्य के भीतर बड़ी बड़ी बात कर राजनीति करने वाले भाजपा के सांसद और राज्यसभा सदस्य मोदी और शाह के सामने छत्तीसगढ़ की समस्याओं को रखने से डरते हैं। मोदी शाह के चरण वंदना और परिक्रमा के अलावा भाजपा के सांसदों को कुछ नहीं आता है। हमेशा की तरह भाजपा के सांसदों ने छत्तीसगढ़ की भावनाओं के विपरीत कार्य किया है भाजपा के निष्क्रिय और गैर जिम्मेदार सांसदों के चलते छत्तीसगढ़ की जनता को अपनी बात पहुंचाने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है ऐसे भाजपा सांसदों और राज्य सभा सदस्यों को तत्काल छत्तीसगढ़ की जनता के हित में अपने पदों से इस्तीफा दे देना चाहिए।
 

बड़ी खबर: कांग्रेस ने राज्यसभा उम्मीदवारों का एलान किया, छत्तीसगढ़ से इनको मिली टिकट…

बड़ी खबर: कांग्रेस ने राज्यसभा उम्मीदवारों का एलान किया, छत्तीसगढ़ से इनको मिली टिकट…

नई दिल्ली। कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है। पार्टी ने अपने वरिष्ठ नेताओं को राज्यसभा भेजने की तैयारी की है। जिन लोगों को उम्मीदवार बनाया गया है, उनमें कर्नाटक से जयराम रमेश, मध्य प्रदेश विवेक तन्खा के नाम शामिल हैं। इसके अलावा हरियाणा से अजय माकन और तमिलनाडु से पी चिदंबरम राज्यसभा के लिए पार्टी के उम्मीदवार हैं।

कांग्रेस ने फिलहाल 10 राज्यसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। इनमें राजस्थान से मुकुल वासनिक, प्रमोद तिवारी और रणदीप सिंह सुरजेवाला को प्रत्याशी घोषित किया गया है। उधर छत्तीसगढ़ से राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन को उम्मीदवार बनाया गया है। 

बिग ब्रेकिंग : BJP ने जारी की राज्यसभा उम्मीद्वारों की सूची, देखें आपके राज्य से कौन हैं उम्मीद्वार

बिग ब्रेकिंग : BJP ने जारी की राज्यसभा उम्मीद्वारों की सूची, देखें आपके राज्य से कौन हैं उम्मीद्वार

नई दिल्ली | बीजेपी ने राज्यसभा के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। बीजेपी ने उत्तर प्रदेश से डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी और डॉ. राधामोहन अग्रवाल को उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा मध्य प्रदेश से कविता पाटीदार, कर्नाटक से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और जिग्नेश को उम्मीदवार बनाया गया है। महाराष्ट्र से वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और डॉ. अनिल सुखदेवराव बोंडे को उम्मीदवार के तौर पर चुना गया है।

चुनावी राज्य राजस्थान से बीजेपी ने घनश्याम तिवारी को उम्मीदवार बनाया है। वहीं उत्तर प्रदेश से सुरेंद्र सिंह नागर, बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह और संगीता यादव को राज्यसभा का टिकट दिया गया है। बिहार से बीजेपी ने सतीश चंद्र दुबे और शंभु शरण पटेल को चुना है जबकि उत्तराखंड से डॉ. कल्पना नेगी को टिकट दिया गया है। हरियाणा से पार्टी ने कृष्ण लाल पंवार को चुना है। गौरतलब है कि राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 31 मई है। राज्यसभा की 57 सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होना है।

बता दें कि यूपी में 11 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होना है जिनमें से 6 पर पार्टी ने अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। सात सीटों पर बीजेपी को पूर्ण बहुमत है वहीं सपा के पास सिर्फ अपने तीन उम्मीदवारों को जिताने के लिए ही बहुमत है।