छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
रमन, बृजमोहन, कौशिक, साय, शिवरतन नैतिकता के नाते इस्तीफा कब दे रहे ?

रमन, बृजमोहन, कौशिक, साय, शिवरतन नैतिकता के नाते इस्तीफा कब दे रहे ?

रायपुर | प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि खैरागढ़ चुनाव हारने के बाद भाजपा अनर्गल आरोप लगाकर जनादेश का अपमान कर रही है। वह सीधे सीधे अपनी हार और जनता के आशीर्वाद से कांग्रेस की भारी जीत स्वीकार करे।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि भाजपा कहती थी यह खैरागढ़ चुनाव 2023 का सेमीफाइनल है। भाजपा सेमीफाइनल हार गयी अर्थात वह 2023 का फायनल खेलने के लायक नही बची है। वह फायनल मुकाबले से बाहर हो गयी है। खैरागढ़ की हार अकेले कोमल जंघेल की हार नही है यह हार पूरी भाजपा तथा पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह की व्यक्तिगत हार है क्योकि भाजपा ने डॉ. रमन सिंह को खैरागढ चुनाव में भाजपा का बड़ा चेहरा बना कर प्रस्तुत किया था। खैरागढ़ रमन सिंह और उनके पुत्र का संसदीय क्षेत्र का हिस्सा था, उसके बाद भी जनता ने रमन और भाजपा को नकार दिया। रमन सिंह को नैतिकता के नाते इस्तीफा देना चाहिये। खैरागढ़ उपचुनाव जीतने के बाद कांग्रेस पार्टी अपना वायदा निभायेगी भाजपा नेता बृजमोहन अग्रवाल, शिवरतन शर्मा जिन्होंने भाजपा की हार के बाद इस्तीफा देने की बात कही थी वे भी अपना वायदा निभाये अपने पदों से इस्तीफा दे।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि खैरागढ़ विधानसभा चुनाव में जनता ने कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार के कामकाज पर संतुष्टि की मुहर लगाई है। यह भूपेश बघेल सरकार के प्रति जनता के विश्वास की जीत है। कांग्रेस ने अपने काम के आधार पर सारे प्रदेश का भरोसा जीता है। यह परिणाम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के छत्तीसगढ़ मॉडल के प्रति जनता के भरोसे की ताजा बानगी है। जिसे देखकर भाजपा बौखलाकर जनता के फैसले पर अंगुली उठा रही है।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि लोकतंत्र में पराजय को विनम्रता से स्वीकार करना चाहिए। जनता के फैसले पर जो बयानबाजी भाजपा कर रही है, वह उसकी ओछी मानसिकता का प्रदर्शन कर रही है कि ठुकरा दिए जाने पर भाजपा जनता को अपमानित करने पर तुल जाती है। भाजपा को हार बर्दाश्त नहीं हो रही। लेकिन छत्तीसगढ़ की जनता ने उसके भाग्य में हार पर हार लिख दी है। कांग्रेस की जनसेवा से प्रसन्न होकर आज खैरागढ़ के लोकदेवता ने कांग्रेस को 71 वां विधायक दे दिया। यह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की किसान हितैषी, मजदूर हितैषी, आदिवासी हितैषी, युवा हितैषी, महिला हितैषी, विकास करने वाली सरकार को जनता द्वारा दिया गया ईनाम है।

कर्नाटक के मंत्री ईश्वरप्पा ने की इस्तीफे की घोषणा, ठेकेदार को आत्महत्या के लिए उकसाने का लगा है आरोप...

कर्नाटक के मंत्री ईश्वरप्पा ने की इस्तीफे की घोषणा, ठेकेदार को आत्महत्या के लिए उकसाने का लगा है आरोप...

शिवमोग्गा : भाजपा नेता और ठेकेदार संतोष के. पाटिल की आत्महत्या के मामले में फंसे कर्नाटक के ग्रामीण विकास और पंचायत राज मंत्री के. एस. ईश्वरप्पा ने गुरुवार को इस्तीफे की घोषणा की।


उन्होंने कहा, मैंने सरकार में सीएम (बसवराज) बोम्मई के नेतृत्व में अब तक आरडीपीआर मंत्री के तौर पर काम किया है। मैंने शुक्रवार शाम को अपना इस्तीफा देने का फैसला किया है। मैं अपनी पार्टी और पार्टी नेतृत्व को शर्मिदा नहीं करना चाहता।


ईश्वरप्पा ने कहा कि उन्होंने पहले भी अपना इस्तीफा देने का फैसला किया था, लेकिन उनके सहयोगियों ने उन्हें रोक दिया। उन्होंने कहा, अगर मैंने कोई गलती की है, तो भगवान मुझे सजा दें। मुझे विश्वास है कि मैं ठेकेदार आत्महत्या मामले में आरोपों से मुक्त हो जाऊंगा।
पाटिल ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली थी और ईश्वरप्पा को उनकी मौत के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया गया है। मंत्री पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने अपने सहयोगियों के माध्यम से 4 करोड़ रुपये की परियोजना में 40 प्रतिशत कमीशन मांगा था।
कांग्रेस ने ईश्वरप्पा के इस्तीफे और गिरफ्तारी की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल का आह्वान किया है।
 

खैरागढ़ उपचुनाव : मतगणना की तैयारी पूरी, 14 टेबल में 21 राउंड बाद होगा फैसला...

खैरागढ़ उपचुनाव : मतगणना की तैयारी पूरी, 14 टेबल में 21 राउंड बाद होगा फैसला...

राजनांदगांव : राजनांदगांव जिले के खैरागढ़ विधानसभा उप चुनाव की मतगणना की तैयारियां प्रशासन ने पूरी कर ली है। मतगणना स्थानीय बीज निगम परिसर स्थित हाल में संपन्न होगी। मतगणना 16 अप्रैल को सुबह 8 बजे से शुरू होगी। सुबह सबसे पहले राजनैतिक दलों के एजेंटों व अधिकारियों के समक्ष स्ट्रॉग रूम का ताला खोला जाएगा। सबसे पहले डाक मतों की गणना होगी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तारन प्रकाश सिन्हा ने बताया की मतगणना हाल में कुल 14 टेबल लगाए गए है जिन पर तीन तीन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

उन्होंने बताया कि मतगणना के कुल 21 राउंड होंगे। उन्होंने बताया कि मतगणना हाल में जिनकी भी ड्यूटी लगी है, वे मोबाईल लेकर नहीं जाएंगे। मतगणना के महत्वपूर्ण कार्य के लिए स्ट्रांग रूम से ईवीएम को सुरक्षित लाने तथा सुरक्षित वापस ले जाने के लिए कर्मचारियों ड्यूटी लगाई गई मतगणना स्थल पर कम्प्यूटर, टेलीफोन, इंटरनेट कनेक्शन, फैक्स की व्यवस्था की गई है।

मतगणना स्थल में स्मार्टवॉच भी प्रतिबंधित है। मतगणना स्थल की हर गतिविधि की फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी अनिवार्य रूप से की जाएगी। उन्होंंने कहा कि गर्मी को ध्यान में रखते हुए रिजर्व टीम रखी गई है।
 

एक बार फिर सीएम भूपेश ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, जानें इस बार क्या मांग की...

एक बार फिर सीएम भूपेश ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, जानें इस बार क्या मांग की...

रायपुर : लगातार दूसरे दिन भी मुख्यमंत्री बघेल ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखा है। इस बार उन्होंने जीएसटी कर प्रणाली की वर्तमान क्षतिपूर्ति अनुदान व्यवस्था को 10 वर्षों तक जारी रखने मांग की है। ऐसा न होने से अन्यथा राज्यों को राजस्व की भरपाई की वैकल्पिक स्थायी व्यवस्था करने का अनुरोध भी मुख्यमंत्री बघेल ने किया है।


ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री बघेल ने कल, बुधवार को भी प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर छत्तीसगढ़ के आकांक्षी जिलों के विकास के प्रचलित मापदंडों में सांस्कृतिक उत्थान के तत्वों को भी शामिल किए जाने का सुझाव दिया था। पत्र में उन्होंने कहा था ट्रांसफार्मेशन ऑफ़ एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम (टीएडीपी) के मॉनिटरिंग इंडीकेटर में स्थानीय बोली में शिक्षा, मलेरिया व एनीमिया में कमी, वनोपज की समर्थन मूल्य में खरीदी, लोक कला, लोक नृत्य तथा पुरातत्व का संरक्षण-संवर्धन, जैविक खेती, वनाधिकार पट्टे आदि को शामिल किया जाना चाहिए।
 

खैरागढ़ उपचुनाव : मतदान करने में पुरूषों के अपेक्षा महिलाएं आगे

खैरागढ़ उपचुनाव : मतदान करने में पुरूषों के अपेक्षा महिलाएं आगे

राजनांदगांव : खैरागढ़ विधानसभा के लिए आज सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है। मतदान के लिए सुबह से ही महिलाओं में ज्यादा उत्साह देखने को मिल रहा है। बूथों पर पुरूष मतदाता की अपेक्षा महिलाओं की ज्यादा लंबी लाइन लगी है।

हालांकि सुबह की शुरुआत थोड़ी धीमी होने के बाद अब रफ्तार पकडऩे लगी है। 11 बजे तक 34.56 प्रतिशत मतदान हुआ है। जिसमें महिला मतदाताओं ने 34.96 प्रतिशत मतदान किया है तो वहीं पुरूष मतदाता ने 34.15 प्रतिशत मतदान किया है।

राष्ट्रपति कोविंद से मिले मुख्यमंत्री योगी

राष्ट्रपति कोविंद से मिले मुख्यमंत्री योगी

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उपमुख्यमंत्रियों केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक के साथ राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। दरअसल उत्तरप्रदेश में भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सोमवार को दिल्ली पहुंचे इनके अलावा प्रदेश के महामंत्री संगठन भी दिल्ली पहुंच रहे हैं। 

रसोई गैस इतनी महंगी क्यों? कांग्रेस नेता ने फ्लाइट में ही रास्ता रोककर स्मृति ईरानी से पूछे कई सवाल, देखे विडियो

रसोई गैस इतनी महंगी क्यों? कांग्रेस नेता ने फ्लाइट में ही रास्ता रोककर स्मृति ईरानी से पूछे कई सवाल, देखे विडियो

नयी दिल्ली, ऑल इंडिया महिला कांग्रेस की कार्यवाहक अध्यक्ष नेटा डीसूजा ने इंडिगो की दिल्ली-गुवाहाटी उड़ान में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से आमना-सामना होने पर रसोई गैस और पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को लेकर उन पर सवालों की बौछार कर दी। हालांकि, मंत्री ने उनके इस व्यवहार को लेकर आपत्ति जताई। विमानन कंपनी इंडिगो ने कहा कि इस घटना की अभी जांच की जा रही है।
डीसूजा ने रविवार को ट्विटर पर एक वीडियो क्लिप पोस्ट की, जिसमें वह महिला और बाल विकास मंत्री से रसोई गैस और पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बारे में सवाल करते देखी जा सकती हैं। विमान में पहली पंक्ति में बैठीं मंत्री, डीसूजा को यह कहते सुनी जा सकती हैं कि वह रास्ता नहीं रोकें ताकि उनके पीछे मौजूद लोग विमान से उतर सकें।
ईरानी को टर्मिनल की ओर एयरोब्रिज पर जाते हुए कांग्रेस नेता को यह कहते सुना गया कि भारत में 80 करोड़ लोगों को पिछले 27 महीनों से मुफ्त अनाज मिल रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘यह अच्छा होगा कि मुझे नहीं घेरा जाए।’’ इस पर डीसूजा ने कहा कि किसी को घेरा नहीं जा रहा है। कांग्रेस नेता ने फिर ईरानी से कहा कि वह एक मंत्री हैं जिस पर ईरानी ने जवाब दिया,‘‘मैं जवाब दे रही हूं मैम, और मुफ्त कोविड-19 टीके के बारे में बोलने लगीं।’’ वीडियो के कुछ हिस्से सुनाई नहीं दे रहे हैं।
 

भाजपा ने भगवान राम के नाम उपयोग राजनीति के लिये किया भूपेश बघेल श्रीराम की स्मृतियों को सहेज रहे - कांग्रेस

भाजपा ने भगवान राम के नाम उपयोग राजनीति के लिये किया भूपेश बघेल श्रीराम की स्मृतियों को सहेज रहे - कांग्रेस

रायपुर | भगवान राम ने अपने 14 साल के वनवास में से अधिकांश समय छत्तीसगढ़ में बिताया था। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि भगवान राम के छत्तीसगढ़ में रहने के अनेक पौराणिक और किवदंतियों में अवशेष मिलते है। छत्तीसगढ़ में 15 साल तक भाजपा की सरकार थी भाजपा ने कभी भगवान राम के वनगमन के अवशेषों को संरक्षित और संवर्धित करने का काम नहीं किया। भाजपा ने भगवान राम के नाम का उपयोग अपनी राजनीति को चमकाने के लिये भूपेश बघेल भगवान राम की छत्तीसगढ़ से जुड़ी स्मृतियों को सहेजने का काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चंदखुरी में माता कौशल्या के जन्मस्थली में उनके मंदिर के भव्य सौन्दर्यीकरण के बाद शिवरीनारायण में भगवान राम के वनगमन परिपथ के अंतर्गत कराये गये निर्माणों के लोकार्पण कर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ से भगवान राम के अटूट भावनात्मक रिश्ते को और मजबूत करने का काम किया है।


प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि पौराणिक मान्यता के अनुसार 14 वर्ष के वनवास के दौरान प्रभु राम ने लगभग 10 वर्ष का समय छत्तीसगढ़ में गुजारा था। वनवास काल में उन्होंने छत्तीसगढ़ में प्रवेश कोरिया के सीतामढ़ी हरचौका से किया था। उत्तर से दक्षिण की ओर बढ़ते हुए वे छत्तीसगढ़ के अनेक स्थानों से गुजरे। सुकमा का रामाराम उनका अंतिम पड़ाव था। प्रभु राम वनवास काल के दौरान लगभग 2260 किलोमीटर की यात्रा की थी। छत्तीसगढ़ की पावन धरा में रामायण काल की अनेक घटनाएं घटित हुई हैं जिसका प्रमाण यहां की लोक संस्कृति, लोक कला, दंत कथा और लोकोक्तियां है। कई शोध प्रकाशनों से पता चलता है कि प्रभु श्रीराम ने छत्तीसगढ़ में वनगमन के दौरान लगभग 75 स्थलों का भ्रमण किया।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक परम्पराओं में शामिल मूल्यों को सहेजने और उन्हें पुर्नस्थापित करने का कार्य मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा शुरू किया गया है। कोरिया से लेकर सुकमा तक राम वनगमन मार्ग में अनेक साक्ष्य बिखरे पड़े हैं जिन्हें सहेजना छत्तीसगढ़ के सांस्कृतिक मूल्यों को ही सहेजना है। इसीलिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस पूरे राम वन गमन मार्ग को पर्यटन परिपथ के रूप में विकसित करने की योजना बनाई है। इसके अंतर्गत प्रथम चरण में सीतामढ़ी-हरचौका (कोरिया), रामगढ़ (सरगुजा), शिवरीनारायण (जांजगीर-चांपा), तुरतुरिया (बलौदाबाजार) भाठापारा, चंदखुरी (रायपुर), राजिम (गरियाबंद), सप्तऋषि आश्रम सिहावा (धमतरी), जगदलपुर और रामाराम (सुकमा) को विकसित किया जा रहा है।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि भाजपा ने अपने शासन के 15 साल में छत्तीसगढ़ की जनता के साथ छत्तीसगढ़ की ऐतिहासिक संस्कृति लोकपरंपराओं की भी उपेक्षा की थी। कांग्रेस की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के इतिहास लोकपरंपरायें, तीज-त्योहार सभी को संरक्षित कर रहे, कोरिया से लेकर सुकमा तक भगवान राम वनगमन पथ परिपथ का निर्माण उसी सोच का परिणाम है।
मध्य प्रदेश के CM शिवराज सिंह पर मुख्यमंत्री भूपेश का तंज- यह तो शकुनि मामा है...

मध्य प्रदेश के CM शिवराज सिंह पर मुख्यमंत्री भूपेश का तंज- यह तो शकुनि मामा है...

राजनादगांव : छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के खैरागढ़ में जल्द ही उपचुनाव होने वाला है. इसके लिये काफी तैयारियाँ भी कर ली गई है। सभी पार्टियों का चुनाव प्रचार जोर-शोर से जारी है। पार्टी के कार्यकर्ता भी चुनाव प्रचार में भिडे हुये है

इस बीच शुक्रवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भूपेश सरकार पर हमला बोला।उन्होंने कांग्रेस पार्टी पर बदलापुर की राजनीति करने व छत्तीसगढ़ में साढ़े तीन साल में कुछ नहीं करने का आरोप लगाया। इधर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने आमसभा में शिवराज सिंह पर पलटवार किया। सीएम ने तंज कसते हुए कहा कि यह तो कंस मामा है... शकुनि मामा है।

सीएम भूपेश बघेल ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बयानों पर पलटवार करते हुए कहा कि कका के आगे ममा कहां टिकेगा। भूपेश ने प्रदेश सरकार के काम भी गिनाए। उन्होंने कहा कि एमपी के मुख्यमंत्री बताएं हम किसानों को धान की जो कीमत दे रहे हैं, वो दे सकते हैं क्या? हम यहां किसानों का गोबर खरीद रहे हैं, वे खरीद सकते हैं क्या? हम यहां मजदूरों को 7 हजार दे रहे हैं वो दे सकते हैं क्या? किसानों को इनपुट सब्सिडी दे रहे हैं, वह क्यों नहीं देते? भूपेश ने कहा कि पूर्व सीएम डॉ. रमन ने कभी बोनस का पैसा नहीं दिया और न ही 21 सौ रुपये में धान खरीदा।

सीएम भूपेश ने कहा- कका अभी जिंदा है...
सीएम ने कहा कि खैरागढ़ की जनता को जल्द ही नए जिले की सौगात मिलेगी। हम लगातार प्रदेश में जनता की तकलीफों को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं। 15 साल सरकार चलाने वाले जो नहीं कर पाए हमने तीन साल में वह सब किया है। 17 अप्रैल को खैरागढ़ में कांग्रेस विधायक बनना तय है, क्योंकि कका अभी जिंदा है...। सीएम भूपेश बघेल शनिवार को कानीमेरा में एक बड़ी आमसभा को संबोधित करेंगे। वहीं खैरागढ़ व छुईखदान शहर में रोड शो करेंगे। बता दें कि खैरागढ़ विधानसभा के लिए 12 अप्रैल को मतदान होना है और 16 अप्रैल को वोटों की गिनती होगी। मैदान में कुल 10 प्रत्याशी हैं। 

हिमाचल में चुनाव की तैयारी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा 4 दिन में करेंगे 25 जगहों का दौरा

हिमाचल में चुनाव की तैयारी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा 4 दिन में करेंगे 25 जगहों का दौरा

नई दिल्ली : पांच में से चार राज्यों के विधानसभा चुनावों में मिली चुनावी जीत के बाद भाजपा ने अगले विधानसभा चुनावों की तैयारी शुरू कर दी है। इसी के तहत भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शनिवार से अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश के चार दिवसीय दौरे पर रहेंगे। हिमाचल प्रदेश में इसी वर्ष के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी ने जेपी नड्डा के हिमाचल प्रदेश के दौरे को लेकर बयान जारी कर कहा कि भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा 09 अप्रैल 2022, शनिवार से चार दिन के महत्वपूर्ण विस्तृत प्रवास पर हिमाचल प्रदेश में रहेंगे जहां वे कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे और कई सांगठनिक बैठकें करेंगे। बलूनी के मुताबिक, पांच विधानसभाओं में हाल ही में हुए चुनाव और इनमें से चार राज्यों में भाजपा की हुई ऐतिहासिक विजय के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष का यह किसी भी राज्य में पहला प्रवास कार्यक्रम है।

अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश के विस्तृत प्रवास के दौरान जेपी नड्डा 25 से अधिक जगहों का दौरा करेंगे और आम नागरिकों एवं पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ मुलाकात करेंगे। इन सभी जगहों पर स्थानीय नागरिकों एवं पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा नड्डा के सम्मान में अभिनंदन समारोह भी आयोजित किए जाएंगे।

इस साल के अंत में राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा अध्यक्ष के इस चार दिवसीय दौरे को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। संसद सत्र के दौरान भाजपा संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी सासदों को अपने-अपने क्षेत्र में जाकर जनता से संपर्क स्थापित करने का निर्देश भी दिया था। इस दौरे को उसी का एक हिस्सा माना जा सकता है, जहां पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वयं जनता से संपर्क करने के लिए मैदान में उतार रहे हैं, लेकिन वास्तव में यह सिर्फ संपर्क अभियान ही नहीं रहने जा रहा है।

इन चार दिनों में नड्डा हिमाचल की जनता का मूड भांपने की कोशिश करेंगे और सरकार के कामकाज को लेकर जनता के साथ-साथ संगठन का फीडबैक लेने की भी कोशिश करेंगे, क्योंकि इसी आधार पर दिल्ली में पार्टी के आला नेता बाद में बैठक कर राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव की रणनीति तैयार करेंगे।

शनिवार को नड्डा के चार दिवसीय दौरे की शुरुआत शिमला में विधानसभा चौक से होटल पीटरहॉफ तक एक भव्य रोड शो से होगी और इसके बाद वो 11.10 बजे शिमला में एक भव्य जनसभा को भी संबोधित करेंगे। 10 अप्रैल, रविवार को भाजपा अध्यक्ष शिमला में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करेंगे और रविवार को ही नड्डा दसेरन में बूथ बैठक करेंगे। वे टुटू, दाड़लाघाट, नम्होल, बंदला, सिहड़ा, कोठी चौक, घुमाणी और भगेड़ चौक में कार्यकर्ताओं के साथ मुलाकात करेंगे।

11 अप्रैल, सोमवार को भाजपा अध्यक्ष निचिल भटेड़ - मंदिर शेड, सलनू, मंदरीघाट, मझवाड़, हरलोग, हवाण पंचायत घर, तल्याणा, कुठेड़ा और मोरसिंघी में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ संपर्क करेंगे। 12 अप्रैल, मंगलवार को नड्डा कोठीपुरा स्थित एम्स जाएंगे और वहां चल रहे कार्यो का निरीक्षण करेंगे। वे इसके संबंध में यहां एक महत्वपूर्ण बैठक भी करेंगे। झंडुता, कंदरौर, घाघस और रघुनाथपुरा में 12 अप्रैल को नड्डा कार्यकर्ताओं के साथ संपर्क भी करेंगे।

 

सीएम बघेल की खैरागढ़ में 4 आमसभा, शिवराज सिंह भी 2 जनसभा लेंगे...

सीएम बघेल की खैरागढ़ में 4 आमसभा, शिवराज सिंह भी 2 जनसभा लेंगे...

रायपुर : खैरागढ़ उपचुनाव में इन दिनों प्रचार अभियान जोरों पर है। सीएम भूपेश बघेल प्रतिदिन 4 आमसभा कर रहे हैं। शुक्रवार को भी उनकी 4 सभाएं होने की संभावना है। तय कार्यक्रम के अनुसार, सीम भूपेश बघेल सबसे पहले नारायणपुर जाएंगे, यहां मुख्यमंत्री कन्या विवाह कार्यक्रम में शामिल होंगे। यहां से दोपहर 3 बजे हेलीकाप्टर से सीधे खैरागढ़ पहुंचेंगे। खैरागढ़ के जालबांधा में सीएम पहली आमसभा में शामिल होंगे। यहां से ग्राम झुरानदी जाएंगे, यहां पर भी सीएम आमसभा करेंगे। यहां के बाद खुरमुडी, बीरुटोला में भी सीएम की आमसभा होगी।

इसके अलावा मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह की भी 2 जनसभाएं खैरागढ़ में होगी। तय कार्यक्रम के अनुसार शिवराज सिंह दोपहर 12 बजे पहुंचेंगे राजधानी रायपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से हेलीकाप्टर से खैरागढ़ जाएंगे। खैरागढ़ के साल्हेवारा में दोपहर 1 बजे और कोपेभाठा में दोपहर 3 बजे जनसभा करेंगे। 2 सभाओं के बाद दोपहर 4 बजे यहां से रायपुर के लिए रवाना होंगे। शाम 5 बजे भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।
 

खैरागढ़ उपचुनाव : डॉ. रमन 3 जगहों पर करेंगे सभा...

खैरागढ़ उपचुनाव : डॉ. रमन 3 जगहों पर करेंगे सभा...

रायपुर : छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह खैरागढ़ में भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में जमकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। इसी क्रम में शुक्रवार को डॉ. रमन सिंह 3 जगहों पर प्रचार करेंगे।

तय कार्यक्रम के अनुसार डॉ. रमन, बाजार लाइन, साल्हेवारा में प्रचार करेंगे। इसके बाद कोपभाठा में के स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। राजीव चौक खैरागढ़ में सभा करेंगे। दोनों ही कार्यक्रमों में मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह उनके साथ मौजूद होंगे।
 

क्रूड ऑयल सस्ती हुई लेकिन पेट्रोल डीजल मोदी टैक्स के चलते महंगे- धनंजय सिंह ठाकुर

क्रूड ऑयल सस्ती हुई लेकिन पेट्रोल डीजल मोदी टैक्स के चलते महंगे- धनंजय सिंह ठाकुर

रायपुर, पेट्रोल- डीजल रसोई गैस के बढ़ती कीमतों को मोदी सरकार की मुनाफाखोरी करार देते हुए प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल के दाम में बढ़ोतरी होती है तब देश में पेट्रोल डीजल के दामों में बढ़ोतरी कर दी जाती है लेकिन जब क्रूड आयल के कीमतों में गिरावट आती है तब पेट्रोल डीजल के दाम कम करने के बजाय मोदी सरकार अपनी मुनाफाखोरी को बढ़ाने में लग जाती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में 7 मार्च को क्रूड आयल के कीमत लगभग 139 डॉलर के करीब था जो 7 अप्रैल को घटकर 103 डॉलर हो गया लेकिन फिर जनता को महंगाई से राहत नही मिला। 22 मार्च के बाद 14 दिनों में पेट्रोल डीजल के दाम लगभग 10 रु प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।कमर्शियल सिलेंडरों की कीमत में 9 महीने में 750 रु की वृद्धि हुई मार्च महीने में 250 रु की कीमत बढ़ी वही घरेलू गैस के दाम भी आसमान छूने लगें । मनमोहन सरकार के दौरान जो रसोई गैस 410 रु प्रति सिलेंडर मिलता था मोदी सरकार उसे 1021 रु के दर पर गरीब जनता को बेच रही है मनमोहन सरकार के दौरान सिलेंडरों मिलने वाले सब्सिडी को खत्म कर दिया गया है उज्जवला योजना के नाम से मोदी भाजपा की सरकार देश की गरीब जनता के साथ भद्दा मजाक की है।उज्जवला योजना के नाम से चंद पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए काम किया गया जबकि गैस सिलेंडर के महंगे दामों के चलते उज्जवला योजना के हितग्राही सिलेंडरों के रिफलिंग कराने में असमर्थ नजर आ रही है और कनेक्शन को कबाड़ीओं के पास बेच रहे या गैस की खाली टंकी और चूल्हा को बगल में रखकर ईट से चूल्हा बना कर कंडा, लकड़ी ,रद्दी पेपरों से खाना बनाने मजबूर है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि मोदी भाजपा की सरकार देश की जनता पर महंगाई थोप रही है और अपने नाकामियों से बचने के लिए कभी पूर्ववर्ती सरकार को तो अभी वर्तमान में रूस और यूक्रेन के युद्ध को जिम्मेदार ठहरा रही है असल मायने में केंद्र में बैठी सरकार की नीति में गरीब मजदूर किसान युवा महिलाओं के बेहतरी की योजना नहीं है बल्कि इनके नाम से योजना बनाकर चंद पूंजीपतियों को लाभ हानि करने की नीति है जिस गति से देश में महंगाई बढ़ रही है खाने-पीने के सामान के दामों में 30 प्रतिशत की वृद्धि हो गई है डीजल के दाम कांग्रेस शासन काल के तुलना में 50 प्रतिशत वृद्धि हो गई है रसोई गैस के दाम मनमोहन सरकार के दौरान के कीमत से 200 प्रतिशत वृद्धि हो गई है जूता चप्पल पर 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत जीएसटी,कॉपी पुस्तक पेन किलर सहित 800 प्रकार के दवाइयों की कीमतों मे 30 प्रतिशत की इजाफा हुआ है मोटर पार्ट्स टायर ट्यूब ऑयल ग्रीस फर्नीचर इलेक्ट्रॉनिक सामान, होजियारी, कृषि यंत्र, खाद बीज, कीटनाशक, पौस्टिक आहार, सौंदर्य प्रसाधन, दूध, सब्जी के दामों में बेतहाशा वृद्धि हुई है टोल टैक्स 10 रूपये से 65 रूपये तक बढ़ा दिया गया ट्रांसपोर्टिंग चार्ज और यात्री किराए में भी वृद्धि की गई है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि मोदी की मुनाफाखोरी के नीति कर दुष्परिणाम सीधा सीधा नुकसान गरीब आम जनता को हो रहा है एक ओर मोदी सरकार के गलत नीतियों के चलते देश जहां आर्थिक मंदी के बुरे दौर से गुजर रहे हैं बेरोजगारी विकराल समस्या बंद कर उभरी है सरकारी कंपनियों का धड़ाधड़ निजीकरण किया जा रहा है ऐसे समय में जब देश के 83 प्रतिशत आबादी की आय कम हो गई है 15 करोड़ हाथों से रोजगार छीना जा चुका है 60,000 से अधिक सेमी सेक्टर बंद हो चुके हैं जहां देश को महंगाई से राहत देने के लिए मोदी सरकार को उदारवादी नीति अपनाना चाहिए था पेट्रोल डीजल पर लगने वाले बेतहाशा एक्साईटेक को घटाकर मनमोहन सरकार के दौरान के एक्साइज टैक्स के दायरे में लाना था जीएसटी को शिथिल करते हुए राहत देना था उल्टा मोदी सरकार आम जनता पर टैक्स के ऊपर टैक्स लग रही है और अपने नाकामी को छुपाने के लिए दूसरों के सिर ठीकरा फोड़ रही है। 

भाजपा स्थापना दिवस पर बोले पीएम मोदी, तीन दशकों में पहली बार राज्यसभा में 100 के पार पहुंची कोई पार्टी

भाजपा स्थापना दिवस पर बोले पीएम मोदी, तीन दशकों में पहली बार राज्यसभा में 100 के पार पहुंची कोई पार्टी

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी के स्थापना दिवस के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। यहां मोदी ने कहा कि बीजेपी एक भारत, श्रेष्ठ भारत के मंत्र पर चल रही है। पीएम ने वो तीन बातें भी बताई जिनकी वजह से बीजेपी का 42वां स्थापना दिवस और ज्यादा खास हो गया है। इससे पहले पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और सीएम योगी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया था।

उन्होंने कहा कि आज नवरात्रि का 5वां दिन है और इस दिन मां स्कंधमाता की पूजा की जाती है। उनका आसन कमल है और दोनों हाथों में भी वह कमल ही रखती हैं। मैं प्रार्थना करता हूं कि मां का आशीर्वाद देश के हर नागरिक और भाजपा के कार्यकर्ता को मिलेगा। पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा के लोगों ने देश के लिए खुद को खपाने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि एक समय था, जब लोगों ने मान लिया था कि सरकार कोई भी आए, देश का कुछ नहीं होगा। लेकिन आज बदलाव है और लोग मानते हैं कि देश बदल रहा है और तेजी से आगे बढ़ रहा है। आज भारत दुनिया में अपने हितों के लिए अडिग होकर खड़ा है।

ऐसे वक्त में जब दुनिया दो गुटों में बंटी है, तब भारत को ऐसे देश के तौर पर देखा जा रहा है जो तटस्थ होकर बात कर सकता है। आज देश के पास नीतियां भी हैं और नीयत भी है। देश के पास आज निर्णय शक्ति भी है और निश्चिय शक्ति भी है। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि आज हम लक्ष्य तय कर रहे हैं और उन्हें पूरा भी कर रहे हैं। पीएम मोदी ने भाजपा की सफलता का जिक्र करते हुए कहा कि आज हमारी पार्टी राज्यसभा में 100 के पार पहुंच गई है। बीते तीन दशकों में यह पहला मौका है, जब किसी दल की संख्या राज्यसभा में 100 के पार पहुंच गई है।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे लिए यह स्थापना दिवस तीन वजहों से बेहद अहम है। पहला यह कि इस साल देश अपनी आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है। दूसरा यह कि तेजी से बदलती दुनिया में भारत ने अपनी मजबूत स्थिति दर्ज कराई और तीसरा यह कि भाजपा की सरकारें 4 राज्यों में वापस लौटी हैं और तीन दशकों के बाद किसी दल को राज्यसभा में 100 से ज्यादा सीटें मिल पाई हैं। भाजपा परिवारवाद के खिलाफ है। पहली बार भाजपा ने ही इसके खिलाफ बोलना शुरू किया और इसे चुनावी मुद्दा बनाया। अब देश के युवा यह समझने लगे हैं कि परिवारवादी पार्टियां कैसे लोकतंत्र की सबसे बड़ी दुश्मन हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र के साथ खिलवाड़ करने वाले ये दल संविधान और उसकी व्यवस्थाओं को कुछ नहीं समझते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दौरान खुद को भी भाजपा का एक कार्यकर्ता बताया। उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में ज्योतिबा फुले और बाबासाहेब आंबेडकर की जयंती है। उनके स्मरण में हम अगले 15 दिन सामाजिक न्याय पखवाड़ा मनाने जा रहे हैं, इसके दौरान पार्टी मुझे भी जो आदेश देगी, वह काम मैं करूंगा।

 

अरविंद केजरीवाल के गुजरात से लौटते ही सैकड़ों आप नेता, बीजेपी में हुए शामिल

अरविंद केजरीवाल के गुजरात से लौटते ही सैकड़ों आप नेता, बीजेपी में हुए शामिल

गांधीनगर : गुजरात में आम आदमी पार्टी को झटका लगा है। पार्टी के करीब 150 नेता और कार्यकर्ताओं ने भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया है। अकेले आप ही नहीं इस दौरान कांग्रेस को भी नुकसान उठाना पड़ा है। पार्टी के कई सदस्यों ने भाजपा में शामिल होने का फैसला किया है। इतनी बड़ी संख्या में आप नेताओं ने दल तब बदला है, जब एक दिन पहले ही राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पंजाब सीएम भगवंत मान के साथ दो दिनों के गुजरात दौरे से लौटे हैं।

गुजरात भाजपा के महासचिव प्रदीपसिंह वाघेला ने कहा, दिल्ली के सीएम और पंजाब के सीएम घर नहीं पहुंचे या खाना भी नहीं खाया और उनकी पार्टी के कई लोग भाजपा में शामिल हो गए। यह साफ दिखाता है कि वे गुजरात के लोगों को बेवकूफ नहीं बना सकते। गुजरात के लिए उनके दौरे का कोई मतलब नहीं है। गुजरात के लोगों का आशीर्वाद बीजेपी के पास है। पंजाब में आप सरकार के महज पांच दिनों में ही किसानों पर लाठीचार्ज हो गया।

नए नेताओं का पार्टी में स्वागत करते हुए वाघेला ने कहा, आज आपने आप और कांग्रेस छोड़ी। वे कहेंगे कि आप लोग किसी काम के नहीं थे। लेकिन, मैं यह कहना चाहूंगा कि गुजरात के विकास के लिए आप बहुत जरूरी हैं और भाजपा में आपका स्वागत है। गुजरात में लंबे समय से भाजपा की सरकार है, क्योंकि लोगों को हमपर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व पर भरोसा है।

दो दिनों के गुजरात दौरे पर केजरीवाल और मान बड़े रोड शो में शामिल हुए। साथ ही वे गांधी आश्रम भी गए और चरखा चलाया। इसके अलावा दोनों आप नेताओं ने पार्टी कार्यकर्ताओं और अन्य नेताओं के साथ बैठकें की। वे रविवार को गुजरात से रवाना हो गए थे।

 

कांग्रेस की मजबूती लोकतंत्र में जरूरी : सोनिया गांधी

कांग्रेस की मजबूती लोकतंत्र में जरूरी : सोनिया गांधी

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि हमारा एक बार फिर मजबूती से उभरना सिर्फ हमारे लिए ही नहीं बल्कि लोकतंत्र और समाज के लिए भी अहम है। पार्टी सांसदों के साथ मीटिंग में सोनिया गांधी ने एनडीए सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि वह ज्यादा से ज्यादा डर फैलाने और धमकाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन से जिन छात्रों को भारत लाया गया है, उनका करियर कैसे सुरक्षित रहे इस बात की चिंता भी सरकार को करनी चाहिए। सोनिया गांधी का यह बयान पार्टी की ओर से आयोजित होने वाले चिंतन शिविर से पहले आया है। इस शिविर में यूपी, पंजाब समेत 5 राज्यों में पार्टी की करारी हार को लेकर मंथन किया जाएगा।

सोनिया गांधी ने 5 राज्यों में हार को शॉकिंग और दर्द भरा बताते हुए कहा था कि वह निजी तौर पर इसे देखेंगी और हर स्तर पर संगठन को मजबूत करने का प्रयास किया जाएगा। सोनिया गांधी ने सांसदों से कहा, हमारे आगे जो रास्ता है, वह बेहद चुनौतीपूर्ण है, जितना कभी नहीं था। हमारा समर्पण, संकल्प और फिर से उभरने की भावना का परीक्षण होना है। संगठन में हर स्तर पर एकजुटता बेहद अहम है। अपने बारे में बात करूं तो मैं पार्टी को मजबूत करने के लिए दृढ़ संकल्पित हूं। कांग्रेस का फिर से मजबूत होना, सिर्फ हमारे लिए ही नहीं बल्कि समाज और लोकतंत्र के लिए भी उतना ही जरूरी है।

पार्टी के आंतरिक सूत्रों ने सोनिया गांधी की स्पीच को लेकर कहा कि हर स्तर पर एकजुटता जरूरी होने की बात कहकर उन्होंने कुछ लोगों को संदेश दिया है, जो राज्यों में गुटबाजी कर रहे हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर जी-23 के नेताओं के लिए भी यह एक संदेश माना जा रहा है। 5 राज्यों में करारी हार के पीछे आपसी कलह और नेताओं का असहयोग भी एक वजह माना जा रहा है। 5 राज्यों में हार को सोनिया गांधी ने शॉकिंग और दर्दभरा बताया था। उन्होंने कांग्रेस वर्किंग कमिटी में भी इस मुद्दे पर बात की थी और कहा था कि एकजुटता बेहद जरूरी है।

पूरी चर्चा में कई नेताओं ने कहा था कि पंजाब समेत सभी राज्यों में पार्टी गुटबाजी का शिकार हुई। सोनिया गांधी ने यह भी कहा था कि यदि जी-23 के नेताओं के सुझावों में कुछ दम होगा तो वे उन्हें स्वीकार करेंगी। सोनिया गांधी ने कहा, शिविर का आयोजन बेहद जरूरी है। वहां पार्टी के लोगों की राय को सुना जा सकेगा। वे एक क्लियर रोडमैप दे सकेंगे। इससे हम यह तय कर पाएंगे कि भविष्य में चुनौतियों से निपटने के लिए हमें किस तरह से काम को आगे बढ़ाना है।

 

जब-जब भाजपा का शासन का होता है तो देश खतरे में होता हैं : रमेश पैगवार

जब-जब भाजपा का शासन का होता है तो देश खतरे में होता हैं : रमेश पैगवार

जांजगीर : अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर, छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मार्गदर्शन में जिला कांग्रेस कमेटी जांजगीर चांपा द्वारा जिला मुख्यालय जांजगीर स्थित कचहरी चौक जांजगीर में केंद्र की मोदी सरकार के आर्थिक कुप्रबंधन से ऊपजी मंहगाई के खिलाफ, मंहगाई मुक्त भारत अभियान के तहत कांग्रेस ने एक दिवसीय धरना दिया। उपस्थित जनता को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव व कार्यक्रम प्रभारी रमेश पैगवार ने कहा कि जब भी देश में भाजपा का शासन आता है

तो देश के सार्वजनिक संस्थान, जनता, गंगा और गाय खतरे में आ जाता है, पर ये लोग कहते हैं कि हिंदू खतरे में है। मोदी राज में पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस सहित आम जन के जीवन यापन के लिए अति आवश्यक वस्तुओं के दाम में भारी दाम वृद्धि के कारण लोगों का जीवन दुभर हो गया है। इसलिए जनता की लड़ाई लड़ने के लिए कांग्रेस पार्टी संकल्पित है। धरना कार्यक्रम को प्रदेश कांग्रेस सचिव प्रवीण पाण्डेय, जिला युंकाध्यक्ष प्रिंस शर्मा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष राघवेन्द्र कुमार सिंह, नपाध्यक्ष भगवान दास गढ़ेवाल, शहर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष संतोष शर्मा, ब्लॉक कांग्रेस हसौद अध्यक्ष कुशल कश्यप, राइस किंग खूंटे, गिरधारी यादव, पुष्पेंद्र प्रताप सिंह, रामखिलावन राठौर, अनिल राठौर ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम का संचालन जिला कांग्रेस प्रवक्ता द्वय रफीक सिद्दीकी एवम आभार शिशिर द्विवेदी ने किया। धरना में राघवेन्द्र सिंह सिसोदिया, कमलेश सिंह बाबा, राजकुमार साहू, मनोज कालू अग्रवाल, राघवेन्द्र व्यास, देवकुमार पाण्डेय, हर प्रसाद साहू, गुलाबुद्दीन खान, अजीत सिंह राणा, पंचराम यादव, परमेश्वर निर्मले, रामबिलास राठौर, राजेश राठौर, सतीश नेताम, भुवन जांगड़े, सुखराम गढ़वाल, अशोक कुमार यादव, अशोक सोनवानी, गौतम राठौर, रवि शर्मा, सत्यप्रकाश मुन्ना सिंह, आकाश तिवारी सहित कांग्रेस जन उपस्थित थे। 

गुजरात में आप की तिरंगा यात्रा, केजरीवाल संग मान करेंगे रोड शो...

गुजरात में आप की तिरंगा यात्रा, केजरीवाल संग मान करेंगे रोड शो...

नई दिल्ली :  गुजरात के अहमदाबाद में शनिवार को आम आदमी पार्टी (AAP) का 'रोड शो' आयोजित हो रहा है। इस रोड शो को 'तिरंगा यात्रा' का नाम दिया गया है जो दो किलोमीटर का होगा। अहमदाबाद के निकोल और बापूनगर में होने वाले इस तिरंगा यात्रा में राज्य भर से पार्टी के सभी प्रमुख नेताओं सहित लगभग 50,000 लोग शामिल हो रहे हैं।

यह कार्यक्रम दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में होने वाला यह रोड शो उनके दो दिवसीय यात्रा का हिस्सा है। इसके जरिए AAP के दोनों नेता राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले अपनी पार्टी को बढ़ावा देने का प्रयास करेंगे। निर्धारित कार्यक्रम में आज दोनों नेता पहले गांधी आश्रम जाएंगे और फिर दोपहर में तिरंगा यात्रा के लिए निकोल इलाके में पहुंचेंगे। सोरथिया ने कहा कि रविवार को वे शाम को दिल्ली वापस जाने से पहले शाहीबाग इलाके में स्वामीनारायण मंदिर जाएंगे।

एक दिन पहले ही पंजाब विधानसभा में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा था, दिल्ली में कोई भी काम करना हो तो उपराज्यपाल से अनुमति मांगनी पड़ती है वहां मुख्यमंत्री का कुछ नहीं चलता क्योंकि वहां सरकार किसी और पार्टी की बनी हुई है। पंजाब ने केंद्र सरकार से अतिरिक्त बिजली मांगी थी लेकिन हमें मना कर दिया गया और हरियाणा को दे दिया।'

इससे पहले पठानकोट, जालंधर और अयोध्या में भी आप तिरंगा यात्रा का आयोजन कर चुकी है। इससे भी पहले भाजपा ने प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस के मौके पर भी इसका आयोजन किया था।
 

खैरागढ़ उपचुनाव: कांग्रेस के घोषणा पत्र पर रमन सिंह ने कसा तंज

खैरागढ़ उपचुनाव: कांग्रेस के घोषणा पत्र पर रमन सिंह ने कसा तंज

रायपुर : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने प्रदेश के खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव को लेकर कांग्रेस द्वारा जारी किये गये घोषणा पत्र पर तंज कसते हुए कहा कि साढ़े तीन साल में कांग्रेस सरकार ने न ही खैरागढ़ की जनता को याद किया और न ही क्षेत्र में एक भी विकास कार्य किया। अब चुनाव के समय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को खैरागढ़ की जनता की याद आ रही है।

पूर्व मुख्यमंत्री डा. सिंह ने एकात्म परिसर भाजपा कार्यालय में प्रेसवार्ता में कहा कि खैरागढ़ विधानसभा में भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में एकतरफा लहर है। यहां का वातावरण पूरी तरह से भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में है। कांग्रेस की यहां एक भी उपलब्धि नहीं है, जिसके चलते कांग्रेस के कार्यकर्ता अपने प्रत्याशी के समर्थन में जनता से वोट किस उपलब्धि के मांगे यह सोच रहे है। उन्होंने कहा कि वहां जो भी कार्य हुए सभी भाजपा शासनकाल में हुए है।

डा. सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने खैरागढ़ उपचुनाव के लिए 29 बिन्दुओं का घोषणा पत्र जारी किया है यह देश में पहली बार हुआ है जब कि राज्य की सरकार ने उपचुनाव के लिए अलग से घोषणा पत्र जारी किया है। जबकि एक विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव के लिए अलग से घोषणा पत्र जारी करने की जरूरत ही नहीं है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जो घोषणा पत्र जारी किया था उसमें से एक भी वादा अब तक पूरा नहीं कर पायी है।

डा. रमन सिंह ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने पिछले तीन साल में न तो बेरोजगारी भत्ता दिया और न ही शराब बंदी की। किसानों को भी दो साल का बोनस देने का वादा पूरा नहीं किया। यहां तक कि खैरागढ़ के 15000 गरीबों के आवास छिनने का काम भी कांगे्रस सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि अगर अगर सरकार को यहां की जनता की चिंता होती तो गरीबों के मकान बनाने पे ध्यान देतेे न कि जमीन बेचकर खर्च करने में।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि खैरागढ़ क्षेत्र की जनता के साथ स्व. विधायक देवव्रत सिंह जब वे जीवित थे तब उनका भी अपमान लगातार इस सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि विधायक बनने के बाद से लगातार देवव्रत सिंह अपने क्षेत्र की जनता के लिए विकास की मांग करते रहे, लेकिन इस सरकार ने उनकी मांगों को नहीं सुना। अब सरकार उनकी आदम कद प्रतिमा बनवाने की बात करते है। उन्होंने कहा कि खैरागढ़ के चुनाव में कांग्रेस की शिकस्त निश्चित है और आने वाले चुनाव परिणाम में जनता कांग्रेस को हार का स्वाद चखायेगी।
 

पीएम मोदी का विद्यार्थियों को गुरुमंत्र, परीक्षा को ही बना लें अपना त्योहार

पीएम मोदी का विद्यार्थियों को गुरुमंत्र, परीक्षा को ही बना लें अपना त्योहार

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के 5वें संस्करण में विश्वभर के विद्यार्थियों, अध्यापकों और अभिभावकों के साथ बातचीत की। यह एक बहुप्रतीक्षित वार्षिक कार्यक्रम है जिसमें प्रधानमंत्री परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों के तनाव से जुड़े प्रश्नों के उत्तर देते हैं। इस कार्यक्रम में मोदी बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों से चर्चा कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने शुरुआत में स्टूडेंट्स से पूछा- आप लोगों टेंशन है या फिर पैरेंट्स को पीएम ने आगे कहा कि कुछ लोगों की शिकायत रहती है कि उनकी बात रह गई। पर इस बार कोशिश रहेगी कि जो सवाल रह जाएंगे, उन्हें बाद में कई माध्यमों से नमो ऐप पर रखेंगे। उसमें भी नया प्रयोग करते हुए एक साइट बनाई गई है। 

मोदी बोले कि ऐसा लग रहा कि मुझे ही तैयारी से गुजरना होगा। आपको सोचना होगा कि क्या आप पहली बार परीक्षा देने जा रहे हैं। मतलब आप बहुत सारे एग्जाम दे चुके हैं। इतना बड़ा समुंदर पार करने के बाद किनारे पर डूबने का डर रहता है क्या मन में तय कर लें कि परीक्षा जीवन का एक सहज हिस्सा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, मन में तय कर लीजिए कि परीक्षा जीवन का सहज हिस्सा है। हमारी विकास यात्रा के ये छोटे-छोटे पड़ाव हैं। इस पड़ाव से पहले भी हम गुजर चुके हैं। पहले भी हम कई बार परीक्षा दे चुके हैं। जब ये विश्वास पैदा हो जाता है तो आने वाले एक्जाम के लिए ये अनुभव आपकी ताकत बन जाता हैं।

परीक्षा में मार्क्स, परफॉर्मेंस को लेकर चिंता के सवाल पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि परीक्षा हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है। हम जीवन के हर स्तर पर किसी न किसी परीक्षा से गुजरते हैं। परीक्षा के समय को भी दैनिक दिनचर्या की तरह ही लीजिए। आप जो करते आए हैं वही करिए और उसमें विश्वास रखिए। एक फेस्टिवल मूड में एग्जाम दीजिए, आप सफल होकर रहेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने विद्यार्थियों से चर्चा करते हुए कहा कि अप्रैल त्योहारों का महीना होता है, साथ ही परीक्षाओं का भी। इसलिए हमारे स्टूडेंट्स त्योहारों का ठीक से आनंद नहीं उठा पाते। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आप परीक्षा को ही अपना त्योहार बना लें।