कोरोना अपडेट 01 जुलाई : राजधानी रायपुर में फिर हुई कोरोना से मौत, रायपुर में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के नए मरीज, जाने आज प्रदेश में कितने मरीजों की हुई पहचान    |    कोरोना अपडेट 30 जून : छत्तीसगढ़ में फिर शुरू हुआ कोरोना से मौत का तांडव, आज भी रायपुर से मिले सर्वाधिक मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 29 जून : राजधानी रायपुर में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 226, आज प्रदेश में मिले इतने मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 28 जून : छत्तीसगढ़ में एक्टिव मरीजों की संख्या पहुंची 851, प्रदेश में आज इतने नए मरीजों की हुई पहचान, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 27 जून : प्रदेश में आज नए मरीजो की संख्या पहुची सौ के पार, एक्टिव मरीज हुए अब इतने, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 26 जून : कम टेस्ट के बावजूद मिले कल से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीज भी पहुचे सात सौ के करीब, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 25 जून : प्रदेश में हो रही है चौथी लहर की आहट आज मिले सौ के करीब कोरोना मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    वडोदरा में मिले एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस, क्या महाराष्ट्र में सरकार बनाने की तैयारी में है भाजपा!    |    कोरोना अपडेट 24 जून : राजधानी रायपुर में हुआ कोरोना विस्फोट, प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 600 के पार, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 23 जून : छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 600 के पार, आज प्रदेश में मिले इतने नए कोरोना मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े...    |
फिर लगी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग, जाने रायपुर समेत इन शहरों में क्या है दाम

फिर लगी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग, जाने रायपुर समेत इन शहरों में क्या है दाम

रायपुर। देश की जनता पर तेल की कीमतों की मार जारी है। देश में आज फिर पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े गए। राजधानी रायपुर में पेट्रोल-डीजल के दामों में क्रमशः 33 तथा 28 पैसे की वृद्धि हुई है, जिसके बाद पेट्रोल 98.98 तथा डीजल 97.25 रूपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं देश के चार बड़े महानगरों में आज पेट्रोल 39 पैसे तक और डीजल 32 पैसे तक महंगा हो गया।


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पेट्रोल का मूल्य 35 पैसे बढ़कर आज 100.81 रुपये और डीजल की कीमत 26 पैसे बढ़कर 89.88 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने का मौजूदा क्रम 4 मई को शुरू हुआ था। दिल्ली में मई और जून में पेट्रोल 8.41 रुपये और डीजल 8.45 रुपये महंगा हुआ था। जुलाई में अब तक पेट्रोल की कीमत 2.10 रुपये और डीजल की कीमत 72 पैसे प्रति लीटर बढ़ चुकी है।


मुंबई में पेट्रोल 34 पैसे महंगा होकर 106.59 रुपये और डीजल 28 पैसे महंगा होकर 97.46 रुपये प्रति लीटर का हो गया। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 30 पैसे और डीजल की कीमत 24 पैसे बढ़ी। एक लीटर पेट्रोल वहां 101.67 रुपये का और डीजल 94.39 रुपये का मिला। वहीं, कोलकाता में पेट्रोल 39 पैसे महंगा होकर 101.01 रुपये और डीजल 32 पैसे महँगा होकर 92.97 रुपये प्रति लीटर का बिका।

LIC में चेयरमैन की जगह अब बनाये जायेंगे ये पद

LIC में चेयरमैन की जगह अब बनाये जायेंगे ये पद

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) कार्यकारी अध्यक्ष के बजाय प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) के लिए पद सृजित कर रहा है। इन परिवर्तनों को एक मेगा इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लॉन्च करने की पृष्ठभूमि में रेखांकित किया गया है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकिंग उद्योग की तर्ज पर चेयरमैन की बजाय सीईओ होगा। भारतीय जीवन बीमा निगम (कर्मचारी) पेंशन (संशोधन) नियमों में संशोधन करके वित्त मंत्रालय के अंतर्गत वित्तीय सेवा विभाग द्वारा यह परिवर्तन किए गए थे। एलआईसी अधिनियम, 1956 के तहत कुछ अन्य नियमों में भी संशोधन किया गया है। संशोधन के बाद, एलआईसी अब कंपनी अधिनियम और सेबी अधिनियम द्वारा शासित होगा।इसे लाभ या हानि के आंकड़ों के साथ अपनी त्रैमासिक बैलेंस शीट भी तैयार करनी होगी।

सीईओ और एमडी की नियुक्ति कौन करेगा?
मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) और प्रबंध निदेशक (Managing Director) की नियुक्ति एलआईसी अधिनियम, 1956 की धारा 4 के तहत केंद्र सरकार द्वारा की जाएगी।

LIC का शीर्ष प्रबंधन
वर्तमान में, LIC के शीर्ष प्रबंधन में कार्यकारी अध्यक्ष और चार प्रबंध निदेशक शामिल हैं। LIC के अध्यक्ष भारत सरकार के सचिव रैंक के अधिकारी होते हैं। चूंकि कार्यकारी शक्तियां अब प्रस्तावित एमडी और सीईओ के पास जाएंगी, LIC को गैर-कार्यकारी अध्यक्ष मिलने की संभावना है। गैर-कार्यकारी अध्यक्ष बोर्ड की बैठकों की अध्यक्षता करेंगे। LIC के चार एमडी की भूमिका और पदनाम अभी स्पष्ट नहीं है। 

लालू-राबड़ी के नाम पर तेज प्रताप ने शरू किया ये बिजनेस

लालू-राबड़ी के नाम पर तेज प्रताप ने शरू किया ये बिजनेस

पटना, कभी बांसुरी बजाकर तो कभी शंख बजाकर चर्चा में रहने वाले आरजेडी नेता तेज प्रताप यादव ने अब अपने मां-पिता यानी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्रियों लालू यादव और राबड़ी देवी के नाम पर एक बिजनेस शुरू कर दिया है. आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने LR ब्रांड से अगरबत्ती बनाना शुरू कर दिया है जिसकी मार्केटिंग के लिए एक शोरूम भी खोला गया है. LR ब्रांड को समर्थक लालू-राबड़ी अगरबत्ती कह रहे हैं क्योंकि एल और आर से दोनों का नाम शुरू होता है लेकिन कहा जा रहा है कि इसका असल मतलब लांगेस्ट एंड रिचर है.
तेज प्रताप यादव ने फूलों से अगरबत्ती बनाने की शुरुआत लालू के दानापुर और पटना के खटाल से की है. उन्होंने अगरबत्ती का ब्रांड नाम LR रखा है. अगरबत्ती को बेचने के लिए एक शोरूम भी बनाया गया है. शोरूम किसी मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स या मार्केट में नहीं बल्कि पटना और दानापुर के लालू खटाल में बनाया गया है.
लालू खटाल में लालू यादव की गाय और भैंस रखी जाती हैं. अब इन खटालों में ही तेज प्रताप की अगरबत्तियों को बनाने का काम चल रहा है. खटाल में अगरबत्ती तैयार हो जाने के बाद उन्हें बेचने के लिए शोरूम में सजा दिया जाता है. तेज प्रताप यादव अगरबत्ती कारोबार का हिसाब लेने बीच-बीच में खटाल जाते रहते हैं लेकिन हर रोज मोबाइल से काम और व्यापार दोनों की रिपोर्ट लेते हैं.
खास बात ये है कि तेज प्रताप यादव के खटाल में बन रही अगरबत्तियों में मंदिरों में चढ़ाे के फूलों का इस्तेमाल किया जा रहा है. इन अगरबत्तियों की लकड़ी भी बांस की नहीं बल्कि नारियल के पत्ते की होती हैं. दावा किया गया है कि इन अगरबत्तियों में किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेंमाल नहीं किया जाता है.
तेज प्रताप यादव की अगरबत्ती फैक्ट्री में अलग-अलग खुशबू की अगरबत्ती तैयार होती है. इनके नाम कृष्णर लीला अगरबत्ती, बरसाना अगरबत्ती और सेवा कुंज अगरबत्ती हैं . शो रूम में अगरबत्ती के अलावा पूजा-पाठ से जुड़े काफी सामान बिकते हैं. हां, खटाल में बने LR शोरूम में राजद का चुनाव चिह्न लालटेन लटका रहता है.

 

चेम्बर ऑफ काॅमर्स एण्ड़ इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी ने मंत्री सिंहदेव को कर निर्धारण की तिथि को पुनः बढ़ाने हेतु ज्ञापन भेजा

चेम्बर ऑफ काॅमर्स एण्ड़ इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी ने मंत्री सिंहदेव को कर निर्धारण की तिथि को पुनः बढ़ाने हेतु ज्ञापन भेजा

रायपुर । छत्तीसगढ़ चेम्बर आॅफ काॅमर्स एण्ड़ इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, चेम्बर के महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा एवं कैट के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव ने बताया कि आज चेम्बर के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी ने वाणिज्य कर मंत्री टी.एस. सिंहदेव छत्तीसगढ़ शासन को पत्राचार के माध्यम से छत्तीसगढ़ मूल्य संर्वधित कर अधिनियम के अंतर्गत वर्ष वर्ष 2016-17 एवं वर्ष 2017-18 के कर निर्धारण की तिथि को पुनः बढ़ाने हेतु ज्ञापन भेजा है।


चेम्बर के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी ने मंत्री सिंहदेव को अवगत कराया कि वर्ष 2016-17 एवं वर्ष 2017-18 के वार्षिक विवरण पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि जिसे बढ़ाकर पूर्व में 30 अप्रेल 2021 किया गया था, किन्तु प्रदेश में उस वक्त लाॅकडाउन होने के कारण उक्त वार्षिक विवरण पत्र प्रस्तुत नहीं किया जा सका था। अतः उक्त तिथि को पुनः बढा़ये जाने का आग्रंह किया गया हैं ।

श्री पारवानी ने बताया कि चूंकि उस समय हमारा प्रदेश कोरोना महामारी के दूसरे लहर का सामना कर था जिसमें संक्रमण का प्रसार पहली लहर की तुलना में कहीं ज्यादा एवं भयावह था, जिसके चलते राज्य में लगभग 45 से 60 दिनों का लाॅकडाउन लगाया गया था, जिससे राज्य में समस्त व्यापारिक गतिविधियां बंद थी साथ ही सी.ए., वकील एवं अन्य सेवा प्रदाताओं के कार्यालय भी इस लाॅकडाउन में बंद थे, साथ ही वाणिज्य कर कार्यालय भी बंद था। इसके अलावा कोरोना माहामारी से व्यापारिक संस्थानों, कार्यालयों में कार्यरत विभिन्न व्यक्ति, एकाउंटेंट, सपोर्ट स्टाफ, प्रबंधन स्टाफ, विभिन्न सलाहकार इत्यादि भी इस महामारी का शिकार होकर प्रभावित हो रहे थे, ऐसे विकट परिस्थिति में वर्ष 2016-17 एवं वर्ष 2017-18 का वार्षिक विवरण पत्र दाखिल कर पाना संभव नहीं हो सका। ऐसी स्थिति में वर्ष वार्षिक विवरण पत्र दाखिले की समय सीमा वर्ष 2016-17 के लिए 31 अगस्त 2021 तक तथा वर्ष 2017-18 के लिए 30 नवम्बर 2021 तक बढ़ाया जाना छत्तीसगढ़ के उद्योग व्यापार जगत के हित में होगा।

श्री पारवानी ने आगे निवेदन करते हुये कहा कि जिन प्रकरणों में एक पक्षीय आदेश पारित कर विभाग द्वारा कर निर्धारण की कार्यवाही की गई थी उक्त आदेश के विरूद्ध व्यवसायी द्वारा प्रस्तुत आवेदन पर धारा 49 (1) के अंर्तगत स्वविवेक के आधार पर कार्यवाही करके कर निर्धारण पूर्ण किया जावे, साथ ही एक पक्षीय आदेश में बकाया कर, ब्याज एवं शास्ति की राशि के लिए विभाग द्वारा व्यापारी के बैंक एकाउंट सीज न किए जायें । पारवानी ने पूर्व में भी कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, विवरण पत्र प्रस्तुत करने की तिथियां बढ़ायी गई थी जिसके लिए व्यापारी वर्ग मंत्री महोदय का धन्यवाद करते हुए आभार व्यक्त किया है एवं अपेक्षा की है कि पूर्व की भांति इस संकटकाल में भी सहयोग करते हुए उद्योग व्यापार जगत के हित में निर्णय लेंगे । 

राजस्व घाटा पूरा करने के लिये 17 राज्यों को इतने करोड़ रुपये की अनुदान राशि जारी

राजस्व घाटा पूरा करने के लिये 17 राज्यों को इतने करोड़ रुपये की अनुदान राशि जारी

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने निर्धारित धनराशि हस्तांतरित करने के बाद होने वाले राजस्व घाटे (पीडीआरडी) को पूरा करने के लिये कल राज्यों को 9,871 करोड़ रुपये की चौथी किस्त जारी कर दी। इस किस्त के जारी होने के साथ मौजूदा वित्त वर्ष में पीडीआरडी के तौर पर पात्र राज्यों को कुल 39,484 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की जा चुकी है।

इस महीने अनुदान प्राप्त राज्यों और 2021-22 के दौरान राज्यों को जारी होने वाली पीडीआरडी अनुदान का ब्योरा नीचे दिया जा रहा है।

राज्यों को संविधान के अनुच्छेद 275 के तहत पीडीआरडी अनुदान प्रदान किया जाता है। पंद्रहवें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार राज्यों को मासिक किस्त के तौर पर अनुदान दिया जाता है, ताकि राज्यों की आय और व्यय के बीच के अंतराल को पूरा किया जा सके। आयोग ने सिफारिश की थी कि 2021-22 के दौरान 17 राज्यों को पीडीआरडी अनुदान दिया जाये।

यह अनुदान प्राप्त करने के लिये कौन से राज्य पात्र हैं, इसका फैसला वित्त आयोग करता है। वहराज्यों की आय और खर्च के अंतराल को आधार बनाकर फैसला करता है। वित्त आयोग नेवित्त वर्ष 2021-22 के दौरान 17 राज्यों को पीडीआरडी अनुदान के रूप में 1,18,452 करोड़ रुपये जारी करने की सिफारिश की थी। इस धनराशि में से अब तक चार किस्तों के तौर पर कुल 39,484 करोड़ रुपये (33.33 प्रतिशत) की रकम जारी की गई है।

पंद्रहवें वित्त आयोग ने पीडीआरडी अनुदान के लिये जिन राज्यों की सिफारिश की थी, उनमें आंध्रप्रदेश, असम, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग, आज फिर बढ़े दाम...

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग, आज फिर बढ़े दाम...

रायपुर। तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन वृद्धि की। राजधानी रायपुर में पेट्रोल की कीमतों में 45 पैसे तथा डीजल में 22 पैसे की वृद्धि हुई है, जिसके बाद पेट्रोल 98.58 तथा डीजल 96.91 रूपए प्रति लीटर पहुंच गया है।

वहीं देश के चार बड़े महानगरों में आज पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 39 पैसे तक और डीजल की 15 पैसे तक बढ़ा। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का मूल्य 35 पैसे बढ़कर 100.56 रुपये प्रति लीटर पर पहुँच गया। डीजल की कीमत भी नौ पैसे बढ़कर 89.62 रुपये प्रति लीटर हो गई।


पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने का मौजूदा क्रम 04 मई को शुरू हुआ था। दिल्ली में मई और जून में पेट्रोल 8.41 रुपये और डीजल 8.45 रुपये महँगा हुआ था। जुलाई में पेट्रोल की कीमत 1.75 रुपये और डीजल की 46 पैसे प्रति लीटर बढ़ चुकी है।


मुंबई में पेट्रोल के दाम में 34 पैसे और डीजल के दाम में नौ पैसे की वृद्धि की गई। वहाँ अब पेट्रोल 106.59 रुपये और डीजल 97.18 रुपये प्रति लीटर हो गया है। चेन्नई में पेट्रोल 31 पैसे महँगा होकर 101.37 रुपये और डीजल नौ पैसे की बढ़ोतरी के साथ 94.15 रुपये प्रति लीटर पर पहुँच गया।


कोलकाता में पेट्रोल 39 पैसे महँगा होकर 100.62 रुपये प्रति लीटर पर पहुँच गया। वहाँ डीजल की कीमत 15 पैसे बढ़े और एक लीटर डीजल 92.65 रुपये प्रति लीटर का बिका। पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की रोजाना समीक्षा होती है और उसके आधार पर हर दिन सुबह छह बजे से नयी कीमतें लागू की जाती हैं।

रायपुर में ये रहा 24 कैरेट सोने का रेट, जानें आज का भाव

रायपुर में ये रहा 24 कैरेट सोने का रेट, जानें आज का भाव

रायपुर में 10 ग्राम सोने का भाव 48,780.0 रुपये रहा। कल की तुलना में आज 24 कैरेट सोना 390.0 रुपये बढ़ा, वहीं चांदी का भाव 71,110.0 रुपये रहा।
कल रायपुर 10 ग्राम सोने का भाव 48,780.0 रुपये और चांदी का भाव 71,110.0 रुपये प्रति किलो रहा।
सर्राफा बाजार से सोने की चीजें खरीदते समय लोगों को बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखने की जरूरत है। मसलन सोने की शुद्धता को लेकर अक्सर लोग गलतफहमी का शिकार हो जाते हैं और कई मामलों में ज्वैलर ही लोगों को बेवकूफ बना देते हैं। सोना खरीदते समय हालमार्क ज्वैलरी खरीदने से आप धोखा खाने से बच सकते हैं।

 

BSNL यूजर्स के लिए खुशखबरी, वापस आया अनलिमिटेड डेटा और फ्री कॉलिंग वाला ये 400 रुपये से कम का प्लान

BSNL यूजर्स के लिए खुशखबरी, वापस आया अनलिमिटेड डेटा और फ्री कॉलिंग वाला ये 400 रुपये से कम का प्लान

सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल (BSNL) ने आज अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा देते हुए एक बड़ा ऐलान किया है। दरअसल BSNL अपने यूजर्स के लिए एक खास रिचार्ज प्लान को वापस लेकर आई है। कंपनी ने अपने सभी टेलीकॉम सर्किलों में 398 रुपये के ट्रूली अनलिमिटेड प्लान (Truly Unlimited Plan) को तत्काल प्रभाव लागू कर दिया है। बीएसएनएल का 398 रुपये वाला ये प्रीपेड कॉम्बो ऑनलाइन क्लासेस (Online Classes) और घर से काम करने (Work from Home) वालों के लिए काफी मददगार साबित होगा। क्योंकि ये प्लान अनलिमिटेड डेटा और फ्री वॉइस कॉलिंग के साथ आता है।
BSNL के 398 रुपये वाले प्लान के फायदे
KeralaTelecom की रिपोर्ट के मुताबिक, 398 रुपये वाले प्रीपेड वाउचर में ग्राहकों को अनलिमिटेड डेटा और वॉइस कॉलिंग मिनट्स मिलेंगे। इसके अलावा यूजर्स हर दिन 100 एसएमएस भी फ्री भेज सकते हैं। इस प्लान की वैलिडिटी 30 दिन है। इस प्लान की खास बात यह है कि यूजर्स इन 30 दिनों के दौरान FUP लिमिट की चिंता किए बगैर अनलिमिटेड डाउनलोड्स और अपलोड्स कर सकते हैं। बीएसएनएल का ये प्लान सभी टेलीकॉम सर्किलों में नए और मौजूदा प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों दोनों के लिए उपलब्ध होगा, भले ही उनका मौजूदा टैरिफ योजना कुछ भी हो। ग्राहक ऑनलाइन और रिटेल शॉप पर जा कर रिचार्ज करा सकते हैं।
आपको बता दें कि इस साल जनवरी में जब BSNL का यह रिचार्ज प्लान पहली बार आया था तो उस समय यह केवल चेन्नई और हरियाणा सर्किल्स के लिए सीमित था। उसके बाद इस प्लान को प्रमोशनल ऑफर के तहत देश भर के यूजर्स के लिए उपलब्ध करा गया। यह प्रमोशनल ऑफर 8 जुलाई 2021 तक वैलिड था। लेकिन अब कंपनी ने इस प्लान को मिले अच्छे एक्सपीरियंस के कारण इस प्लान को सभी सर्किल में हमेशा के पेश कर दिया है।
 

जानिये आज रायपुर में क्या है सोना और चांदी का भाव

जानिये आज रायपुर में क्या है सोना और चांदी का भाव

रायपुर सर्राफा बाजार में 6 जुलाई को सोने की कीमत में तेजी रही। सोना 20.0 रुपये की मजबूती के साथ 48,390.0 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया। 5 जुलाई को भाव 48,370.0 रुपये पर बंद हुआ था।
चांदी 160.0 रुपये गिर कर 71650.0 रुपये प्रति किलोग्राम पर बोली गई। पिछला बंद भाव 71,810.0 रुपये प्रति किलोग्राम का था।
गहने खरीदते समय हॉलमार्क का विशेष ध्यान रखें। हॉलमार्किंग से इस बात की गारंटी होती है कि जो सामान दुकानदार ने ग्राहक को बेचा है, वह उतने ही कैरेट का है, जिनता आभूषण पर लिखा है। हॉलमार्किंग भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत होती है।
हॉलमार्किंग कीमती धातु सामग्रियों में उस धातु की आनुपातिक सामग्री का सटीक निर्धारण और आधिकारिक रिकॉर्ड है। हॉलमार्किंग खरीदारों को सोना की असली-नकली पहचान करने में मदद करके उनके हितों की रक्षा करती है। ना और चांदी की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव आता है। सोना और चांदी लोग आभूषण के अलावा निवेश की दृष्टि से खरीदते हैं। डिमांड बढ़ने पर सोने और चांदी की कीमत बढ़ जाती है।

 

इंडिगो ने पेश किया वैक्सी फेयर आफर, वैक्सीन लगवाने वालों को इतने प्रतिशत की मिलेगी छूट

इंडिगो ने पेश किया वैक्सी फेयर आफर, वैक्सीन लगवाने वालों को इतने प्रतिशत की मिलेगी छूट

देश में वैश्विक महामारी कोरोना का प्रकोप धीरे-धीरे कम हो रहा है। हवाई यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी भी हो रही है। पहले निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य किया गया था, अब वैक्सीन सर्टिफिकेट को लेकर आफर आया है।
इंडिगो एयरलाइंस ने सोमवार को वैक्सीन फेयर ऑफर का ऐलान किया है। घरेलू हवाई यात्रा करने पर टिकट शुल्क पर 10 फीसदी की छूट एयरलाइंस के द्वारा दी जाएगी। एयरलाइंस के आफर के लिये टिकट की बुकिंग शुरू हो गयी है। एक अगस्त या उसके बाद हवाई यात्रा करने वाले लोग इसका लाभ उठा सकते हैं।
टिकट बुकिंग के समय ही वैक्सीनेटेड चुनना होगा। यात्रा के समय वैक्सीन लगवाने का प्रमाण पत्र एयरलाइंस के चेक इन काउंटर पर दिखाना होगा, यदि ऐसा नहीं किया जायेगा तो चेक इन काउंटर पर 10 फीसदी आफर के तहत छोड़ा गया शुल्क यात्रियों से वसूलने के बाद ही यात्रा करने दिया जायेगा।
एयरलाइंस के काउंटर से टिकट बुकिंग कराने पर इसका लाभ नहीं मिलेगा। एयरलाइंस की वेबसाइट पर टिकट बुकिंग पर ही वैक्सीनेटेड सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद वैक्सीनेशन का पहला और दूसरा डोज चुनना पड़ेगा फिर रूट और विमान संख्या अंकित करने के बाद अपना पहचान पत्र अपलोड करना होगा। इसके बाद ही टिकट अपलोड होगा।
सोमवार को एयरलाइंस द्वारा आफर से संबंधित जानकारी कंपनी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध करा दी गई। कोरोना संक्रमण काल में मार्च माह में विमान यात्रियों की संख्यान काफ़ी कम रही। वही जून माह के अंत तक यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज होने लगी। कोविड निगेटिव जांच का सर्टिफि‍केट साथ में जरूरी होने की वजह से कई यात्री विमान में यात्रा करने से भी रह जाते है।
इंडिगो एयरलाइंस के प्रबंधक अंकुर ने बताया कि कोविड-19 का डोज लगवा चुके यात्रियों के लिए एयरलाइंस के द्वारा 10 प्रतिशत की छूट यात्रा करने पर दी जा रही है। इसकी जानकारी एयरलाइंस के वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है।

 

OnePlus का एक और मोबाइल इस महीने हो सकता है लॉन्च, मिलेंगे ये शानदार फीचर

OnePlus का एक और मोबाइल इस महीने हो सकता है लॉन्च, मिलेंगे ये शानदार फीचर

OnePlus Nord 2 स्मार्टफोन इस महीने के आखिर में लॉन्च हो सकता है। टिप्स्टर मुकुल शर्मा ने एक ट्वीट में वनप्लस के इस अपकमिंग स्मार्टफोन की लॉन्च डेट के बारे में अहम जानकारी दी है। शर्मा के अनुसार वनप्लस नॉर्ड 2 स्मार्टफोन इस महीने के आखिरी 10 दिनों में लॉन्च किया जा सकता है। ज्यादा उम्मीद है कि कंपनी इस फोन 24 जुलाई को पेश कर सकती है।
मिल सकता है 90Hz का AMOLED डिस्प्ले
वनप्लस नॉर्ड 2 में कंपनी 90Hz के रिफ्रेश रेट के साथ 6.43 इंच का फुल एचडी+ AMOLED डिस्प्ले ऑफर कर सकती है। डिस्प्ले पंच-होल डिजाइन वाला हो सकता है और कंपनी इस फोन में अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी ऑफर कर सकती है। इस फोन को कंपनी 12जीबी तक की रैम और 256जीबी तक के इंटरनल स्टोरेज के साथ लॉन्च कर सकती है।
50MP का प्राइमरी और 32MP का सेल्फी कैमरा
प्रोसेसर के तौर पर इस फोन में मीडियाटेक डाइमेंसिटी 1200 SoC चिपसेट दिया जा सकता है। फोटोग्राफी के लिए फोन में एलईडी फ्लैश के साथ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलने की उम्मीद है। इसमें 50 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरा के साथ एक 8 मेगापिक्सल का अल्ट्र्रा-वाइड ऐंगल लेस और एक 2 मेगापिक्सल का डेप्थ या मैक्रो लेंस दिया जा सकता है। सेल्फी के लिए कंपनी इस फोन में 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा ऑफर कर सकती है।
मिल सकती है वॉर्प चार्जिंग वाली बैटरी
बैटरी की बात करें तो इस फोन में कंपनी 4500mAh की बैटरी ऑफर कर सकती है जो वॉर्प चार्ज 30T प्लस फास्ट चार्जिंग टेक्नॉलजी के साथ आएगी। फोन के फीचर्स के बारे में आने वाले दिनों में और डीटेल सामने आ सकते हैं। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी भी जल्द ही वनप्लस नॉर्ड 2 के खास स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स को ऑफिशली टीज करेगी। फोन की कीमत क्या होगी इस बारे में अभी पक्के तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता है, लेकिन लीक स्पेसिफिकेशन्स को देखकर कहा जा सकता है कि फोन 25 से 30 हजार रुपये के सेगमेंट में मार्केट में एंट्री कर सकता है।
 

शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 26 पैसे चढ़ा रुपया

शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 26 पैसे चढ़ा रुपया

मुंबई: घरेलू शेयर बाजार में तेजी के चलते रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 26 पैसे चढ़कर 74.48 के स्तर पर आ गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में घरेलू इकाई डॉलर के मुकाबले 74.51 पर खुली और फिर 74.48 पर पहुंच गई, जो उसके पिछले बंद के मुकाबले 26 पैसे की बढ़त दर्शाता है।

रुपया शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 74.74 पर बंद हुआ था।
इसबीच छह प्रमुख मुद्राओं के मकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.12 प्रतिशत बढ़कर 92.33 पर था।
शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को सकल आधार पर 982.80 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।
इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.05 प्रतिशत गिरकर 76.13 डॉलर प्रति बैरल पर था।

तेल की कीमतों में तेजी जारी, देखें कितने पैसों की हुई बढ़त...

तेल की कीमतों में तेजी जारी, देखें कितने पैसों की हुई बढ़त...

रायपुर । तेल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी परेशान है। रविवार को लगातार तीसरे दिन ईंधन की कीमतों में इजाफे से 9 राज्यों में तेल की कीमत 100 के आंकड़े को पार कर गई । राजधानी रायपुर में 33 पैसे की वृद्धि के बाद पेट्रोल 97.57 रूपए तथा 19 पैसे की वृद्धि के बाद डीजल 96.63 रूपए प्रति लीटर हो गया है।
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में पेट्रोल 29 पैसे महंगा जबकि डीजल 13 पैसे बढ़ गया। हाल के संशोधनों ने दिल्ली में पेट्रोल की दर 99.51 रुपए प्रति लीटर हो गई है जबकि डीजल की कीमत 89.36 रुपए हैं । वहीं मुंबई में पेट्रोल 105.58 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है जबकि डीजल 96.91 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है।
इसके अलावा ईंधन की कीमतों में इजाफे से दो अन्य राज्यों में भी ईंधन की कीमत 100 के आंकड़े को पार कर गई है। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में पेट्रोल की कीमत 100.30 रुपए जबकि डीजल 97.39 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। 14 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों -राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू और कश्मीर, उड़ीसा, लद्दाख, बिहार, केरल, तमिलनाडु में ईंधन की कीमत 100 रुपए से अधिक है ।
देश में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ईंधन डीजल की कीमत राजस्थान और उड़ीसा के कुछ हिस्सों में 100 रुपए के पार पहुंच गई है।
4 मई के बाद से यह 35 वीं बढ़ोतरी थी, जब तेल कंपनियों ने 5 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनावों के दौरान 18 दिनों के अंतराल के बाद दरों में संशोधन किया था । तब से पेट्रोल की कीमत 9.11 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 8.57 रुपए प्रति लीटर बढ़ गई है।
मुंबई: पेट्रोल की कीमतें - 105.58 रुपए प्रति लीटर; डीजल की कीमतें - 96.91 रुपए प्रति लीटर
कोलकाता: पेट्रोल की कीमतें - 99.45 रुपए प्रति लीटर; डीजल की कीमतें - 92.27 रुपए प्रति लीटर
चेन्नई: पेट्रोल की कीमतें - 100.44 रुपए प्रति लीटर; डीजल की कीमतें - 93.91रुपए प्रति लीटर।
 

BSNL ने बंद किए 100 रुपये से कम के 2 प्लान, आ गए 2 स्पेशल टैरिफ वाउचर

BSNL ने बंद किए 100 रुपये से कम के 2 प्लान, आ गए 2 स्पेशल टैरिफ वाउचर

सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL ने 75 रुपये और 94 रुपये वाले अपने 2 मौजूदा प्रीपेड मोबाइल प्लान वाउचर्स को बंद कर दिया है। कंपनी ने इन मोबाइल प्लान्स को 3 जुलाई 2021 से सभी टेलिकॉम सर्किल्स में बंद किया है। इसके अलावा, बीएसएनएल ने 2 नए स्पेशल टैरिफ वाउचर्स (STV) पेश किए हैं। यह स्पेशल टैरिफ वाउचर्स 75 और 94 रुपये के हैं।
75 रुपये वाले स्पेशल टैरिफ वाउचर में मिलेंगे ये फायदे
BSNL के 75 रुपये वाले स्पेशल टैरिफ वाउचर की वैलिडिटी 60 दिन की है। इस स्पेशल टैरिफ वाउचर में यूजर्स को 2GB फ्री डेटा मिलेगा। सरकारी टेलिकॉम कंपनी के इस प्लान में किसी भी नेटवर्क पर 100 मिनट फ्री कॉलिंग का फायदा मिलेगा। साथ ही, 60 दिन के लिए फ्री BSNL डिफॉल्ट ट्यून मिलेगी। फ्री कॉलिंग मिनट खत्म होने के बाद कॉल करने पर 30 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से चार्ज देना होगा।
94 रुपये वाले स्पेशल टैरिफ वाउचर में मिलेंगे ये फायदे
सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL के 94 रुपये वाले स्पेशल टैरिफ वाउचर की वैलिडिटी 90 दिन की होगी। इस प्लान में यूजर्स को 90 दिन के लिए टोटल 3GB डेटा मिलेगा। प्लान में किसी भी नेटवर्क पर कॉल करने के लिए फ्री 100 मिनट मिलेंगे। इसके अलावा, 60 दिन के लिए फ्री BSNL डिफॉल्ट ट्यून मिलेगी। फ्री कॉलिंग मिनट खत्म होने के बाद कॉल करने पर 30 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से चार्ज देना होगा।
इसके अलावा, BSNL ने अपने एक शानदार प्रीपेड प्लान पर प्रमोशनल एक्स्ट्रा वैलिडिटी ऑफर को बढ़ा दिया है। बीएसएनएल का यह 699 रुपये वाला प्रीपेड प्लान है और ऑफर को 28 सितंबर 2021 तक के लिए बढ़ाया गया है। टेलिकॉम कंपनी BSNL के 699 रुपये वाले प्रीपेड प्लान पर यूजर्स को अब इस साल 28 सितंबर तक 180 दिन की वैलिडिटी मिलती रहेगी। यह प्लान 160 दिन की वैलिडिटी के साथ आया था।
 

Samsung के इस फोन को मिला Best Smartphone अवार्ड, Apple, Xiaomi और OnePlus रह गए पीछे

Samsung के इस फोन को मिला Best Smartphone अवार्ड, Apple, Xiaomi और OnePlus रह गए पीछे

Samsung के हाल ही में लॉन्च हुए स्मार्टफोन Samsung Galaxy S21 Ultra 5G को बेस्ट स्मार्टफोन के अवार्ड से समानित किया गया है। इस फोन को मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2021 के दौरान ग्लोबल मोबाइल अवार्ड्स (GLOMO अवार्ड्स) में सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन श्रेणी जीती है। बता दें कि GLOMO अवार्ड्स हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और सेवाओं के लिए पहचाने जाते हैं। आइए आपको बताते हैं कि Galaxy S21 Ultra 5G की किन स्मार्टफोन्स से भी टक्कर और किस आधार पर इसे मिला बेस्ट फोन का अवार्ड:
Galaxy S21 Ultra 5G इन स्मार्टफोन्स के साथ थी टक्कर
बेस्ट स्मार्टफोन हासिल करने की लिस्ट में Apple iphone 12 Pro Max, OnePlus 9 Pro और Xiaomi Mi 11 Ultra स्मार्टफोन शामिल थे। इन सब फोन्स को पीछे छोड़ Galaxy S21 Ultra 5G ने बेस्ट स्मार्टफोन का अवार्ड जीता।
इन चीजों के आधार पर Galaxy S21 Ultra को मिली जीत
आपको बता दें कि मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2021 के ज्यूरी ने बेस्ट फोन को चुनते वक्त इन बातों का ध्यान रखा था: डिवाइस परफॉर्मेंस और फॉर्म फैक्टर्स, फिजिकल डिजाइन और इनोवेशन, फंक्शनैलिटी और फीचर्स के मामले में कितना काम का है प्रोडक्ट, कीमत और वैल्यू फॉर मनी, ऑन-गोइंग कमिटमेंट ऑन सपोर्ट जैसे सॉफ्टवेयर अपग्रेड, जेन्यूइन न्यू इनोवेशन को जोड़ा जाना जैसे फॉर्म फैक्टर, टेक्नोलॉजी, फीचर्स, यूजर एक्सपीरियंस, क्वालिटी और रिलायबिलिटी।
Samsung Galaxy S21 Ultra 5G में मौजूद हैं ये खास फीचर्स
Samsung Galaxy S21 Ultra 5G को सभी सेगमेंट में बेस्ट स्मार्टफोन का खिताब मिल गया है। फोन में शानदार एमोलेड डिस्प्ले है। स्मार्टफोन में 6.8 इंच की डिस्प्ले दी गई है। इसमें गोरिल्ला ग्लास Victus का प्रोटेक्शन दिया गया है। ये फोन S-Pen stylus सपोर्ट के साथ आता है। फोन में क्वाड रियर कैमरा मौजूद है। फोन का मेन कैमरा 108MP का है। इसके अलावा फोन में एक वाइड एंगल लेंस और दो टेलिफोटो लेंस का सपोर्ट दिया गया है। Galaxy S21 Ultra स्मार्टफोन में Snapdragon 888 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। फोन एंड्राइड 11 बेस्ड One UI3 पर काम करता है। स्मार्टफोन में 5000mAh की बैटरी दी गई है, जिसे 25W फास्ट चार्जर की मदद से चार्ज किया जा सकेगा।
 

LPG Gas Cylinder बुक करने पर मिल रही है 900 रुपये तक की छूट, फटाफट उठा लें इस शानदार ऑफर का फायदा

LPG Gas Cylinder बुक करने पर मिल रही है 900 रुपये तक की छूट, फटाफट उठा लें इस शानदार ऑफर का फायदा

पेट्रोल और डीजल के साथ-साथ LPG गैस सिलेंडर की कीमतें भी लगातार बढ़ती जा रही है। इस महीने यानी जुलाई में सिलेंडर की कीमत 25 रुपये बढ़ गई है। बता दें मई व जून में घरेलू सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। इसके बाद अब LPG सिलेंडर का प्राइस 834.50 रुपये हो गया है। लेकिन इस परेशानी की घड़ी में Paytm अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दे रहा है। Paytm के इस शानदार ऑफर के तहत सिलेंडर खरीदने और आपको 900 रुपये की छूट मिल जाएगी। इसके अलावा Paytm एक ऐसा फीचर भी लाया है जिसके जरिए यूजर बुकिंग के कई घंटे बाद भी दूसरे प्लेटफॉर्म से सिलेंडर का पेमेंट कर सकते। आइए आपको बताते हैं कि इस ऑफर से जुड़ी सभी नियम और शर्तों के बारे में, साथ ही ये भी जानते हैं की कैसे आप Paytm से सिलेंडर बुक कर सकते हैं।
जानिए क्या है क्या है Paytm का ये ऑफर
मंहगाई के इस दौर में पेटीएम ग्राहकों को एलपीजी गैस सिलेंडर की बुकिंग पर कैशबैक दे रहा हैं। अगर आप पहली बार सिलेंडर की बुक कर रहे हैं तो आपको 3 सिलेंडर बुक करने पर 900 रुपए वापस मिल सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक को हर सिलेंडर की बुकिंग पर पेटीएम फर्स्ट पॉइंट्स मिलेंगे, जिसे ग्राहक अपने वॉलेट बैलेंस से रूप में रीडिम करा सकेंगे। बुकिंग के 24 घंटे के भीतर आपको कैशबैक का स्क्रैच कार्ड मिल जाएगा। इस स्क्रैच कार्ड को 7 दिन के भीतर इस्तेमाल करना होगा। अगर आप उस समय स्क्रैच कार्ड को नहीं खोल पाते हैं तो आप बाद में Cashback and Offers Section में जाकर इसे खोल सकते हैं। Paytm का यह ऑफर 3 प्रमुख एलपीजी कंपनी- इंडेन, एचपी और भारत गैस की बुकिंग पर लागू है।
900 रुपये का कैशबैक पाने के लिए इस तरह बुक करें अपना सिलेंडर
अगर आप इस ऑफर का फायदा उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास फोन में Paytm App होना चाहिए, ऐप नहीं है तो उसे पहले डाउनलोड कर लें। अब फोन पर पेटीएम ऐप खोलें। लॉगइन करने के बाद होम पेज पर Show more ऑप्शन पर टैप करें। इसके बाद 'Recharge and Pay Bills' सेक्शन पर जाएं। वहां अब आपको 'Book a Cylinder' ऑप्शन लिखा दिखेगा उस पर क्लिक करने। भारत गैस, एचपी गैस या इंडेन में से अपना गैस प्रोवाइडर चुनें। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या अपना LPG ID दर्ज करें। इसके बाद Proceed बटन पर क्लिक कर पेमेंट करें। अब गैस कंपनी के पास दर्ज आपके दिए गए पते पर गैस सिलेंडर डिलिवर हो जाएगा और आपके पास स्क्रैच कार्ड आ जाएगा।

 

3500 रु सस्ते में खरीदें 6GB रैम और 4 रियर कैमरे वाला फोन, जानें पूरा ऑफर

3500 रु सस्ते में खरीदें 6GB रैम और 4 रियर कैमरे वाला फोन, जानें पूरा ऑफर

हम आपने पाठकों को स्मार्टफोन्स पर मिलने वाले ऑफर्स के बारे में बताते रहते हैं। आज भी हम आपको एक शानदार फोन के बारे में बता रहे हैं जिसे कम कीमत में खरीदने का मौका है। यह OPPO A52 स्मार्टफोन है, जिसे 3500 रुपये तक कम में खरीदा जा सकता है। फोन में 6 जीबी की रैम, चार रियर कैमरा और 5000mAH की बैटरी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। तो आइए जानते हैं फोन के बारे में ज्यादा डीटेल्स
क्या है कीमत और ऑफर
फोन 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। लॉन्चिंग के समय इस वेरिएंट की कीमत 16,990 रुपये थी। हालांकि फिलहाल इस फोन को अमेजन इंडिया पर 14,990 रुपये में बेचा जा रहा है। इतना ही नहीं, फोन पर Yes Bank और Bank of Baroda के क्रेडिट कार्ड ईएमआई पर 1500 रुपये का इंस्टेंट डिस्काउंट भी मिल रहा है। यानी कुल मिलाकर इसे लॉन्च प्राइस से 3500 रुपये तक कम में खरीदा जा सकेगा।
Oppo A52 के स्पेसिफिकेशंस
ओप्पो ए52 स्मार्टफोन में 6.5 इंच का IPS LCD डिस्प्ले दिया गया है। यह डिस्प्ले फुलएचडी+ रिजोल्यूशन और पंच-होल कटआउट के साथ आता है। फोन में 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज के साथ Snapdragon 665 प्रोसेसर मिलता है। फोन एंड्रॉइड 10 आधारित ColorOS 7.1 के साथ आता है। यह दो कलर ऑप्शन- ब्लैक और व्हाइट में आता है।
फोटोग्राफी के लिए फोन में चार रियर कैमरा दिया गया है। इसमें 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड सेंसर, 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर मिलता है। सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन की स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।
 

 सोने-चाँदी की कीमतों में जारी है बदलाव, जाने क्या है आज के भाव

सोने-चाँदी की कीमतों में जारी है बदलाव, जाने क्या है आज के भाव

मुंबई। विदेशों में दोनों कीमती धातुओं में गिरावट के बीच घरेलू स्तर पर भी आज सोना टूट गया जबकि चाँदी मजबूत हुई। एमसीएक्स वायदा बाजार में सोना 249 रुपये यानी 0.53 प्रतिशत चमककर 47,088 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। वहीं, सोना मिनी 205 रुपये की बढ़त के साथ 47,022 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुँच गया।

चाँदी 764 रुपये यानी 1.12 प्रतिशत उछलकर 68,899 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिकी। चाँदी मिनी भी 626 रुपये मजबूत हुई और 69,810 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर आज सात डॉलर की मजबूती के साथ 1,776.85 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गया। अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा भी 5.90 डॉलर चमककर 1,777.50 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चाँदी हाजिर 0.16 डॉलर की बढ़त के साथ 26.25 डॉलर प्रति औंस पर रही।
 सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट, जाने क्या है आज सोने और चांदी के भाव

सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट, जाने क्या है आज सोने और चांदी के भाव

मुंबई। विदेशों में दोनों कीमती धातुओं में गिरावट के बीच घरेलू स्तर पर भी आज सोना टूट गया जबकि चाँदी मजबूत हुई। एमसीएक्स वायदा बाजार में सोना 41 रुपये यानी 0.09 प्रतिशत लुढ़ककर 46,514 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। वहीं, सोना मिनी 46,439 रुपये प्रति 10 ग्राम पर लगभग अपरिवर्तित रहा।

चाँदी 246 रुपये यानी 0.37 प्रतिशत चमककर 67,478 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिकी। चाँदी मिनी भी 186 रुपये मजबूत हुई और 68,618 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गई।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर आज 4.5 डॉलर टूटकर 1,756.85 डॉलर प्रति औंस रह गया। अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा भी 6.30 डॉलर फिसलकर 1,757.30 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चाँदी हाजिर 0.06 डॉलर की गिरावट के साथ 25.86 डॉलर प्रति औंस पर आ गई।
Vi ने लॉन्च किया 99 रुपये और 109 रुपये वाला प्लान, जियो और एयरटेल को कड़ी टक्कर

Vi ने लॉन्च किया 99 रुपये और 109 रुपये वाला प्लान, जियो और एयरटेल को कड़ी टक्कर

टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन-आइडिया यानी Vi अपने यूजर्स के लिए दो सस्ते प्लान लेकर आई है। लॉन्च हुए ये प्लान 99 रुपये और 109 रुपये के हैं। कंपनी इन सस्ते प्लान में यूजर्स को बेस्ट बेनिफिट ऑफर कर रही है। दोनों प्लान में यूजर्स को अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ डेटा भी ऑफर किया जा रहा है। Vi के ये प्लान रिलायंस जियो के 98 रुपये और एयरटेल के 129 रुपये वाले प्लान को टक्कर देते हैं। आइए डीटेल में जानते हैं Vi के नए प्लान में मिलने वाले बेनिफिट्स के बारे में।
वोडाफोन-आइडिया का 98 रुपये वाला प्लान
Vi का यह प्लान 18 दिन की वैलिडिटी के साथ आता है। इस प्लान में कंपनी इंटरनेट यूसेज के लिए 1जीबी डेटा दे रही है। खास बात है कि इस प्लान में सब्सक्राइबर्स को अनलिमिटेड कॉलिंग बेनिफिट भी दिया जा रहा है। हालांकि, इस प्लान में कंपनी फ्री एसएमएस बेनिफिट नहीं दे रही है।
वोडाफोन-आइडिया का 109 रुपये वाला प्लान
वोडाफोन-आइडिया के इस प्लान में आपको 20 दिन की वैलिडिटी मिलेगी। डेटा की बात करें तो इस प्लान में भी आपको 99 रुपये वाले प्लान की तरह 1जीबी डेटा मिलेगा। प्लान के सब्सक्राइबर्स देशभर में किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकते हैं। प्लान में कंपनी फ्री एसएमएस बेनिफिट नहीं दे रही।
रिलायंस जियो का 98 रुपये वाला प्लान
कंपनी ने इस प्लान को पिछले साल बंद कर दिया था। हालांकि, इसकी पॉप्युलैरिटी को देखते हुए जियो ने इसे मई 2021 से फिर से उपलब्ध करा दिया। 14 दिन की वैलिडिटी वाले इस प्लान में कंपनी टोटल 1.5जीबी डेटा ऑफर करती है। इसके साथ ही प्लान के सब्सक्राइबर्स को अनलिमिटेड कॉलिंग का भी फायदा मिलता है।
एयरटेल का 129 रुपये वाला प्लान
एयरटेल का यह प्लान 24 दिन की वैलिडिटी के साथ आता है। प्लान में कंपनी अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ पूरे वैलिडिटी पीरियड के लिए 1जीबी डेटा ऑफर कर रही है। प्लान की खास बात है कि इसमें 300 फ्री एसएमएस भी मिलते हैं। प्लान में मिलने वाले अडिशनल बेनिफिट में फ्री हेलोट्यून्स, विंक म्यूजिक और एयरटेल एक्सट्रीम प्लस के साथ ऐमजॉन प्राइम का भी फ्री ऐक्सेस मिलता है।