छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
 फिर सस्ता हुआ सोना और चांदी, ये रहे आज के भाव

फिर सस्ता हुआ सोना और चांदी, ये रहे आज के भाव

नई दिल्ली; भारतीय सर्राफा बाजार में सोने के भाव (Gold Price Today) में आज यानी 18 अगस्‍त 2021 को दो दिन की तेजी के बाद फिर गिरावट देखने को मिली. फिर भी कीमती पीली धातु 46 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्‍तर के पार ही बंद हुई. वहीं, चांदी की कीमत (Silver Price Today) में भी आज कमी आई और ये 62 हजार रुपये प्रति किग्रा के ऊपर ही बंद हुई. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,480 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 62,417 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. इसके उलट अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोने के दाम बढ़ गए, जबकि चांदी में बड़ा बदलाव नहीं हुआ.

सोने की नई कीमत
दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने के भाव में 152 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई. फिर भी ये कीमती पीली धातु 46 हजार रुपये के ऊपर बंद हुई. राष्‍ट्रीय राजधानी में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव आज 46,328 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचकर बंद हुआ. भारतीय सर्राफा बाजारों के उलट अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने की कीमत आज बढ़कर 1,787 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

चांदी का नया भाव
चांदी की कीमत में भी आज कमी दर्ज की गई. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में बुधवार को चांदी के दाम 286 रुपये की गिरावट के साथ 62,417 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम में बड़ा बदलाव नहीं हुआ और ये 23.74 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

गोल्‍ड में क्‍यों आई कमी
एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Securities) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर से मिल रहे मिलेजुले संकेतों के कारण सोने की कीमतों में ऊपरी कारोबारी स्‍तर पर उठापटक चल रही है. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेस के वीपी कमोडिटीज रिसर्च नवनीत दमानी ने कहा कि सोना एक हफ्ते के उच्‍चस्‍तर पर मजबूती से बना हुआ है. इसमें मामूली उठापटक का दौर चल रहा है.
 
 चार महीने बाद डीजल हुआ सस्ता, जाने क्या है पेट्रोल के दाम

चार महीने बाद डीजल हुआ सस्ता, जाने क्या है पेट्रोल के दाम

नई दिल्ली। अंतर्रष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में जारी गिरावट के कारण आज चार महीने बाद देश में डीज़ल 20 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया जबकि पेट्रोल की कीमत 31वें दिन स्थिर रही। इससे पहले गत 15 अप्रैल को डीजल के दाम में 14 पैसे प्रति लीटर की कमी हुई थी। दिल्ली में बुधवार को इंडियन ऑयल के पंप पर पेट्रोल जहां 101.84 रुपये प्रति लीटर पर टिका रहा, वहीं डीजल 20 पैसे सस्ता होकर 89.67 रुपये प्रति लीटर पर आ गया।
 
तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहा जबकि डीजल 20पैसे सस्ता होकर 89.67 रुपये प्रति लीटर पर आ गया।
 
दुनिया के कई देशों में कोविड-19 के डेल्टा वैरिएंट की वजह से तेल की मांग में सुधार नहीं हो पा रही है। इसलिए कल कारोबार बंद होते समय ब्रेंट क्रूड 0.48 डॉलर प्रति बैरल घट कर 69.03 डॉलर प्रति बैरल पर और अमेरिकी क्रूड 0.70 डॉलर प्रति बैरल कम होकर 66.59 डॉलर पर बंद हुआ। पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की रोजाना समीक्षा होती है और उसके आधार पर हर दिन सुबह छह बजे से नयी कीमतें लागू की जाती हैं।
आम आदमी को एक और झटका : फिर बढ़े रसोई गैस के दाम, जाने कितने बढे दाम

आम आदमी को एक और झटका : फिर बढ़े रसोई गैस के दाम, जाने कितने बढे दाम

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों से परेशान लोगों को एक और झटका लगा है। 17 अगस्त को पेट्रोलियम कंपनियों ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफा कर दिया। देश की राष्ट्रीय राजधानी में 14.2 किलोग्राम के नॉन-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये का इजाफा देखने को मिला है। इस बढ़ोतरी के बाद अब दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर का दाम बढ़कर 859.50 रुपये हो गया है। इससे पहले पेट्रोलियम कंपनियों ने 1 जुलाई को गैस सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये का इजाफा किया था। 

इस ताजा बढ़ोतरी के बाद देश की आर्थिक राजधानी में 14.2 किलोग्राम गैस सिलेंडर की कीमत 859.50 रुपये हो गई है। कोलकाता में 861 रुपये से बढ़कर 886 रुपये, चेन्नई में 875.50 रुपये, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 897.50 रुपये अब 14.2 किलोग्राम वाले नॉन सब्सिडी वाले सिलेंडर के लिए देना होगा। वहीं, अहमदाबाद में इस ताजा बढ़ोतरी के बाद घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए 866.50 रुपये का भुगतान करना होगा। 

अमूमन पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा करती हैं। लेकिन इस बार उन्होंने बीच महीने में ही कीमतों को बढ़ाने का फैसला किया। इस साल 1 जनवरी को को गैस सिलेंडर की कीमतों में 15 रुपये का इजाफा किया गया था। फरवरी में फिर 25 रुपये का इजाफा हुआ, जिसके बाद कीमतें बढ़कर 794 रुपये हो गई। मार्च में कब एक बार फिर कीमतों में उछाल देखने को मिला था। लेकिन अप्रैल में थोड़ी राहत मिली और कीमतों में 10 रुपये की कटौती हुई थी। इस साल अब तक गैस सिलेंडर की कीमतों में 165.50 रूपये का इजाफा हो चुका है। 
 बंद ब्रेकिंग: कल से अगले 5 दिन इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, घर से निकलने से पहले चेक करें लिस्ट

बंद ब्रेकिंग: कल से अगले 5 दिन इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, घर से निकलने से पहले चेक करें लिस्ट

नई दिल्ली: अगर आप इस सप्ताह बैंक (Bank News) जाने की योजना बना रहे हैं, तो हो सकता है आपके शहर में बैंक आपको बंद मिलें. इसलिए अगर आपको भी बैंक से जुड़ा कोई भी जरूरी काम है तो उसे आप आज ही निपटा लें, कल से कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे. दरअसल, इस सप्ताह बैंकों में गुरुवार यानी 19 अगस्त से 23 अगस्त तक लगातार 5 दिन की छुट्टी रहेगी. हालांकि, यह ध्यान रहें बैंकों की ये छुट्टियां (Bank Holidays) एक ही समय में सभी राज्यों के लिए लागू नहीं होंगे. हर राज्य में अलग-अलग दिन में छुट्टी (Bank holiday in august)घोषित की गई है. कुछ राज्यों में स्थानीय जरूरत के मुताबिक छुट्टियां घोषित (bank band) की गई हैं.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India RBI) के नोटिफिकेशन के मुताबिक, सभी बैंक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं. यह नियम प्राइवेट और सरकारी दोनों बैंकों में नियम लागू है.आइए जानते हैं आने वाले 5 दिन किन शहरों के बैंकों में कामकाज नहीं होगा…

19 से 23 अगस्त तक भी इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक (Bank band)
1.) 19 अगस्त- मुहर्रम (अशूरा)- अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर में बैंक बंद
2.) 20 अगस्त- मुहर्रम/फर्स्ट ओणम- बेंगलूरु, चेन्नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद
3.) 21 अगस्त- थिरुवोणम- कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद
4.) 22 अगस्त- रविवार
5.)  23 अगस्त- श्री नारायणा गुरु जयंती- कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद

बैंकों की आने वाली छुट्टियां
अगर आगे आने वाली छुट्टियों की बात करें तो 28 अगस्त को महीने का चौथा शनिवार है, जिसकी वजह से बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 29 अगस्त को रविवार की वजह से देशभर के बैंकों में अवकाश रहेगा. 30 अगस्त को जन्माष्टमी की वजह से अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे. 31 अगस्त को श्री कृष्ण अष्टमी की वजह से हैदराबाद के बैंकों में कामकाज नहीं होगा.
Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री इस तारीख से होगी शुरू, जानिए कब मिलेगी डिलीवरी

Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री इस तारीख से होगी शुरू, जानिए कब मिलेगी डिलीवरी

देश की प्रमुख कैब सर्विस प्रदाता कंपनी Ola ने अपने दूसरे डिविजन Ola Electric के तरह देश में पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola S1 को लॉन्च कर दिया है। इस स्कूटर को बीते 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पेश किया गया है। S1 और S1 Pro दो वेरिएंट्स में आने वाले इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 99,999 रुपये (इस कीमत में सब्सिडी, रजिस्ट्रेशन और इंश्योरेंस शामिल नहीं है।) तय की गई है।
इस स्कूटर के लॉन्च के अलावा, कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि S1 और S1 Pro की बिक्री 8 सितंबर, 2021 से शुरू होगी, जबकि डिलीवरी इस साल अक्टूबर महीने में शुरू होने वाली है। शुरुआत में ओला इलेक्ट्रिक देश के 1,000 शहरों और कस्बों में डिलीवरी शुरू करेगी। तब तक, इच्छुक खरीदार महज 499 रुपये की प्री-बुकिंग राशि का भुगतान करके इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को बुक कर सकते हैं।

Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर का बेस वेरिएंट 5 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है जबकि प्रो वर्जन में कुल 10 रंगों का विकल्प मिलता है। अलग-अलग रंगों के अलावा ये स्कूटर भिन्न बैटरी रेंज के साथ आती है। इसका बेस मॉडल अधिकतम 90 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ती है और सिंगल चार्ज में ये स्कूटर 121 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। वहीं टॉप मॉडल की अधिकतम स्पीड 115 किलोमीटर प्रतिघंटा है और एक बार फुल चार्ज होने के बाद इसे 181 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।
गुजरात, दिल्ली, महाराष्ट्र और राजस्थान को छोड़कर देश के बाकी राज्यों में इस स्कूटर के S1 वेरिएंट की कीमत 99,999 रुपये और S1 Pro वेरिएंट की कीमत 129,999 रुपये तय की गई है। लेकिन गुजरात में इस स्कूटर की कीमत सबसे कम है। यहां पर इसके बेस मॉडल की कीमत 79,999 रुपये और टॉप मॉडल की कीमत 109,999 रुपये है। इस कीमत में FAME-II और राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी शामिल है।
 

उच्चतम स्तर से 9 हजार रुपए सस्ता सोना वायदा, जानिए चांदी का दाम

उच्चतम स्तर से 9 हजार रुपए सस्ता सोना वायदा, जानिए चांदी का दाम

मुंबई। मंगलवार को घरेलू बाजार में सोने की वायदी कीमत में मामूली गिरावट आई। एमसीएक्स पर सोना वायदा 47223 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी की बात करें, तो इसमें 0.22 फीसदी की तेजी आई और यह 63598 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही। पीली धातु पिछले साल के उच्चतम स्तर (56200 रुपये प्रति 10 ग्राम) से करीब नौ हजार रुपये नीचे है। पिछले सत्र में सोना वायदा 0.47 फीसदी और चांदी 0.54 फीसदी बढ़े थे। पिछले कुछ दिनों में सोना बहुत अस्थिर रहा है। पिछले हफ्ते सोने में कुछ रिकवरी देखने को मिली और इसकी कीमत 45,600 रुपये प्रति 10 ग्राम के चार महीने के निचले स्तर पर आ गई थी। 

वैश्विक बाजारों में आज सोने का दाम 1,787.90 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रहे जबकि चांदी 0.3 फीसदी बढ़कर 23.89 डॉलर प्रति औंस हो गई। अन्य कीमती धातुओं में प्लैटिनम 0.1 फीसदी बढ़कर 1,023.52 डॉलर हो गया। सोने के व्यापारी अब कल होने वाली फेडरल रिजर्व की जुलाई की बैठक के मिनट्स पर ध्यान केंद्रित करेंगे। 

दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग्स सोमवार को 0.1 फीसदी गिरकर 1,020.63 टन हो गई। स्वर्ण ईटीएफ सोने की कीमत पर आधारित होते हैं। पीली धातु के दाम में आए उतार-चढ़ाव पर ही इसका दाम भी घटता-बढ़ता है। मालूम हो कि ईटीएफ का प्रवाह सोने में कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है। एक मजबूत डॉलर अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोने को अधिक महंगा बनाता है।

मॉर्निंगस्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, यह लगातार 13वीं तिमाही में निवेशकों ने भारत केंद्रित अंतरराष्ट्रीय कोषों और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ईटीएफ) से निकासी की। जून तिमाही में इन कोषों से निवेशकों ने 1.55 अरब डॉलर निकाले। जबकि मार्च, 2021 को समाप्त तिमाही में इन कोषों से 37.6 करोड़ डॉलर की निकासी हुई थी। मालूम हो कि विदेशी निवेशक जिन प्रमुख निवेश माध्यमों के जरिये भारतीय शेयर बाजारों में निवेश करते हैं, उनमें भारत केंद्रित अंतरराष्ट्रीय कोष और ईटीएफ काफी महत्वपूर्ण हैं। ईटीएफ खंड में शुद्ध रूप से 15.3 करोड़ डॉलर का प्रवाह देखने को मिला। यह लगातार तीसरी तिमाही है जबकि ईटीएफ खंड में निवेश का प्रवाह सकारात्मक रहा है। निवेशक फरवरी 2018 से ही भारत केंद्रित अंतरराष्ट्रीय कोषों तथा ऑफशोर ईटीएफ से लगातार पूंजी की शुद्ध निकासी कर रहे हैं।
 
 फिर बदले सोने और चांदी के दाम, देखें क्या है आज के दाम

फिर बदले सोने और चांदी के दाम, देखें क्या है आज के दाम

मुंबई। सोमवार को देश में सोने की कीमत एक सप्ताह के उच्च स्तर के करीब रही। आज घरेलू बाजार में सोने की वायदा कीमत में मामूली तेजी आई। एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.08 फीसदी यानी 37 रुपये बढ़कर 46,977 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी की बात करें, तो इसमें 0.09 फीसदी यानी 56 रुपये की गिरावट आई और यह 63182 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही। पीली धातु पिछले साल के उच्चतम स्तर (56200 रुपये प्रति 10 ग्राम) से 9223 रुपये नीचे है। 

अगस्त की शुरुआत में अमेरिकी उपभोक्ता धारणा लगभग एक दशक में सबसे निचले स्तर पर गिरने के बाद डॉलर की गिरावट और अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में गिरावट से सोने की कीमतों का समर्थन मिला था। कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के बढ़ते मामलों से आर्थिक सुधार की गति प्रभावित हो सकती है। पीली धातु की हाजिर कीमत में पिछले एक सप्ताह में करीब 950 रुपये की गिरावट आई है। इसी तरह चांदी की कीमतों में भी इस दौरान करीब 4,100 रुपये की गिरावट आई है।

डेल्टा वैरिएंट के मामले फैलने से बढ़ती चिंताओं के बीच व्यापारी और निवेशक सतर्क हैं। असमान वैश्विक आर्थिक सुधार और डॉलर के मुकाबले रुपये में उतार-चढ़ाव से कीमती धातुओं की कीमत प्रभावित होती है। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के अनुसार हाजिर बाजार में शुक्रवार को उच्चतम शुद्धता वाला सोना 46702 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बिका, जबकि चांदी 62612 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिकी। 

वैश्विक बाजारों में आज हाजिर सोना 0.1 फीसदी गिरकर 1,776.78 डॉलर प्रति औंस हो गया। अमेरिकी सोना वायदा 1,778.50 डॉलर प्रति औंस पर सपाट था। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.2 फीसदी गिरकर 23.70 डॉलर प्रति औंस पर रही। पैलेडियम 0.5 फीसदी नीचे 2,635.71 डॉलर और प्लैटिनम एक फीसदी गिरकर 1,016.01 डॉलर पर था। 
 
जिन्दल स्टील एंड पावर लिमिटेड बना निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा जीएसटी अदाकर्ता, पढ़ें पूरी खबर

जिन्दल स्टील एंड पावर लिमिटेड बना निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा जीएसटी अदाकर्ता, पढ़ें पूरी खबर

रायपुरकिसी के जीवन में ऐसा ऐतिहासिक पल कम ही आता है जब स्वतंत्रता दिवस हो, तिरंगा फहराकर राष्ट्र निर्माण का संकल्प लेने का अवसर हो और उसी समय उसे सबसे बड़ा करदाता घोषित कर दिया जाए। नवीन जिन्दल के नेतृत्व वाली कंपनी जिन्दल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) के साथ देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर यह संयोग हुआ है। सीजीएसटी के प्रिंसिपल कमिश्नर बीबी महापात्रा ने जेएसपीएल-छत्तीसगढ़ को प्रदेश में निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा जीएसटी अदाकर्ता घोषित करते हुए कल उसे सम्मानित किया। इसके साथ ही जेएसपीएल-छत्तीसगढ़, सेल-भिलाई के बाद प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा जीएसटी अदाकर्ता भी बन गया है।

यह सम्मान कंपनी के छत्तीसगढ़-सीओओ दिनेश कुमार सरावगी ने प्राप्त किया और चेयरमैन नवीन जिन्दल एवं समस्त जेएसपीएल परिवार को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी। सम्मान के इस अवसर पर जेएसपीएल के रायपुर में प्रेसिडेंट प्रदीप टंडन और रायगढ़ में फाइनेंस हेड विकास कुमार भी उपस्थित थे।
सरावगी ने इस अवसर पर बताया कि राष्ट्र सेवा के प्रति समर्पित जेएसपीएल-छत्तीसगढ़ ने जून 2017 से जून 2021 तक जीएसटी के रूप में करीब 5400 करोड़ रुपये की अदायगी की। कर अदायगी और कर नियमों के अनुपालन में तत्परता और समर्पित योगदान के लिए जेएसपीएल-छत्तीसगढ़ को देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सम्मानित करने के सरकार के निर्णय से हमें हौसला मिला है।
उन्होंने बताया कि चेयरमैन जिन्दल एवं प्रबंध निदेशक वी.आर. शर्मा के निरंतर मार्गदर्शन और उनकी दूरदृष्टि सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुपालन के लिए हमें सदैव प्रेरित करती है। यह श्री जिन्दल का ही नेतृत्व है कि जेएसपीएल-छत्तीसगढ़ का कोई भी जीएसटी संबंधी कानूनी विवाद किसी भी अदालत में नहीं है और हम पूरी निष्ठा और ईमानदारी से कर नियमों का अनुपालन कर रहे हैं।
यह सम्मान समारोह जीएसटी आयुक्तालय, रायपुर में आयोजित हुआ जिसमें जीएसटी बार एसोसिएशन, सीए इंस्टीट्यूट शाखा प्रमुख, यूआरएलए एसोसिएशन के सम्मानित सदस्य एवं चेयरमैन, सी.आई.आई. और फिक्की के सदस्यों के साथ-साथ जीएसटी विभाग के अनेक उच्च अधिकारी उपस्थित थे। श्री सरावगी और श्री टंडन ने इस उपलब्धि पर सभी को बधाई दी है।

 ये रहे आज सोने और चांदी के भाव, फटाफट चेक करें आज क्या है 10 ग्राम का भाव

ये रहे आज सोने और चांदी के भाव, फटाफट चेक करें आज क्या है 10 ग्राम का भाव

नई दिल्ली. सोने-चांदी के दाम (Gold-Silver Price Today) में पिछले कुछ दिनों से गिरावट दर्ज की जा रही थी, जिसके चलते ये सिर्फ 2 हफ्ते में ही 2000 रुपये तक सस्ता हो गया. हालांकि, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर बीते दो दिनों से सोने में बढ़त देखी जा रही है. कल शुक्रवार 13 अगस्त को सोने के रेट 0.24 फीसदी की बढ़त के साथ 46,476 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. वहीं, चांदी के रेट (Silver Price) भी 0.30 फीसदी बढ़ गए.

2 हफ्ते पहले था 48,390 रुपये प्रति 10 ग्राम
अगर दो हफ्ते पहले की बात की जाए तो गोल्ड के रेट 48,390 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी का भाव 67,976 रुपये प्रति किलो था, जबकि कल सोने के रेट की बात की जाए तो यह 46,476 रुपये प्रति 10 ग्राम वहीं, चांदी 62,044 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रही थी.
Hyundai की ये प्रीमियम हैचबैक कार 24 अगस्त को होगी लॉन्च, जबर्दस्त हैं फीचर

Hyundai की ये प्रीमियम हैचबैक कार 24 अगस्त को होगी लॉन्च, जबर्दस्त हैं फीचर

Hyundai i20 के नए वेरियंट का इंतजार कर रहे ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। कंपनी भारत में i20 N Line को 24 अगस्त को पेश करने वाली है। बताया जा रहा है कि कंपनी इस कार को 24 अगस्त को शोकेस करेगी और इसकी कीमतों का खुलासा सितंबर में किया जाएगा। N Line के तहत कंपनी i20 के तीन वेरियंट- N6 iMT, N8 iMT और N8 DCT ऑफर करेगी। दोनों वेरियंट में स्पोर्टी डिजाइन के साथ शानदार फीचर्स से भरपूर केबिन मिलेगा। कार में कंपनी टर्बोचार्ज्ड BS6 इंजन ऑफर करने वाली है।
धांसू है कार का एक्टीरियर डिजाइन
i20 N Line लुक्स के मामले में काफी शानदार है। इसमें स्कल्पटेड बोनट के साथ स्लोपिंग रूफलाइन, बड़ी ब्लैक्ड आउट ग्रिल और पीछे की तरफ खिंचे हुए बेहतरीन हेडलैंप्स मिलते हैं। कार में आपको ब्लैक्ड आउट B-Pillar और ORVM मिलेंगे। कार में दिए गए 17 इंच के अलॉय वील इसके जबर्दस्त लुक को और शानदार बनाने का काम करते हैं।
रियर डिजाइन देता है प्रीमियम लुक
कार में रियर की बात करें तो टॉप में आपको रूफ माउंटेड स्पॉइलर और शार्क फिन ऐंटेना देखने को मिलेगा। इसके अलावा यहां दी गई Z-शेप रैप अराउंड टेल लाइट भी कार के रियर लुक को प्रीमियम बनाने के काम करती है। कार में दिया गया ड्यूल एक्जॉस्ट इसके स्पोर्टी लुक को बढ़ाने का काम करता है।


मिलेगी 118hp की पावर
इंजन और पावर की बात करें तो i20 N Line में 1.0 लीटर का टर्बो-पेट्रोल इंजन ऑफर करेगी। यह इंजन 172Nm के पीक टॉर्क पर 118hp की पावर जेनरेट करता है। कार में कंपनी iMT या DCT गियरबॉक्स ऑफर कर सकती है।
मिलेगा जबर्दस्त इंटीरियर
ह्यूंदै की इस 5-सीटर कार में काफी स्पेशियस केबिन दिया गया है। सीट और हैंड ब्रेक में दी गई रेड स्टिचिंग इसके लुक को और बेहतरीन बनाती है। कार में आपको 3 स्पोक मल्टी-फंक्शनल लेदर स्टीयरिंग देखने को मिलेगा। एंटरटेनमेंट के लिए कार में ब्लू लिंक कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी के साथ 10.25 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट पैनल दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें मल्टिपल एयरबैग और ADAS दिया गया है। कीमत की जहां तक बात है, तो यह 12 लाख रुपये की कीमत के आसपास लॉन्च की जा सकती है।
 

2000 रुपये सस्ता हुआ सोना! जानें आज कितना है 10 ग्राम गोल्ड का रेट

2000 रुपये सस्ता हुआ सोना! जानें आज कितना है 10 ग्राम गोल्ड का रेट

नई दिल्ली. सोना-चांदी (Gold-Silver Price Today) खरीदने का इस समय अच्छा मौका है क्योंकि पिछले 2 हफ्ते की गिरावट के बाद सोने के दाम में सीधे 2000 रुपये की कमी आ गई है. हालांकि आज इसके दाम में मामूली तेजी देखने को मिली है. एमसीएक्स (MCX) पर आज सोना वायदा 0.24 फीसदी की बढ़त के साथ 46,476 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है. वहीं, चांदी के रेट (Silver Price) भी 0.30 फीसदी बढ़ गए हैं.

जानिए आज क्या है सोने-चांदी का भाव (Gold-Silver Price Today)
एमसीएक्स (MCX) पर आज अक्टूबर डिलीवरी वाला सोना 0.24 फीसदी की बढ़त के साथ 46,476 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है. वहीं, चांदी के रेट (Silver Price) भी 0.30 फीसदी बढ़कर 62,044 पर कारोबार कर रहे हैं

2 हफ्ते पहले था 48,390 रुपये प्रति 10 ग्राम
अगर दो हफ्ते पहले की बात की जाए तो गोल्ड के रेट 48,390 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी का भाव 67,976 रुपये प्रति किलो था. चांदी के दाम 6000 रुपये तक गिरे हैं.

वहीं रिकॉर्ड लेवल 9724 रुपये है सस्ता
MCX पर अगस्त 2020 में 10 ग्राम सोने का भाव तकरीबन 56,200 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. उस हिसाब से सोना रिकॉर्ड लेवल से 9,724 रुपये सस्ता है.
 ध्यान दें: सोने के गहनों से जुड़े जरूरी नियम जो 31 अगस्त से होंगे लागू, जानिए इससे जुड़ी हर बात

ध्यान दें: सोने के गहनों से जुड़े जरूरी नियम जो 31 अगस्त से होंगे लागू, जानिए इससे जुड़ी हर बात

अगर आपके सोने के गहनों पर हॉलमार्क है तो इसका मतलब है कि उसकी शुद्धता प्रमाणित है. कई ज्वैलर्स बिना जांच प्रकिया पूरी किए ही हॉलमार्क लगाते हैं. ऐसे में यह देखना जरूरी है कि हॉलमार्क ओरिजनल है या नहीं. असली हॉलमार्क पर भारतीय मानक ब्यूरो का तिकोना निशान होता है. उस पर हॉलमार्किंग सेंटर के लोगो के साथ सोने की शुद्धता भी लिखी होती है. उसी में ज्वैलरी निर्माण का वर्ष और उत्पादक का लोगो भी होता है.

31 अगस्त से लागू होगा नया नियम
सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 1 सितंबर 2021 तक पुराने स्टॉक पर हॉलमार्क लगाने को लेकर किसी भी व्यापारी पर कोई पेनल्टी नहीं लगेगी और कोई माल भी जब्त नहीं होगा.

सभी ज्वैलरी व्यापारियों को केवल एक बार रजिस्ट्रेशन लेना होगा, जिसका कोई नवीनीकरण नहीं कराना होगा. कुंदन एवं पोल्की की ज्वेलरी और ज्वैलरी वाली घड़ियों को हॉलमार्क के दायरे से बाहर रखा गया है.

क्यों जरूरी है ये नियम
हॉलमार्किंग ग्राहकों के लिए काफी फायदेमंद है. अगर आप हॉलमार्क वाली ज्वेलरी खरीदते हैं तो जब आप इसे बेचने जाएंगे तो किसी तरह की डेप्रिसिएशन कॉस्ट नहीं काटी जाएगी.

इसका मतलब है कि आपको अपने सोने की पूरी-पूरी कीमत मिलेगी. इसके अलावा आप जो सोना खरीदेंगे उसकी गुणवत्ता (quality) की गारंटी होगी. इससे देश में मिलावटी सोना बेचने पर रोक लगेगी. ग्राहकों को ठगे जाने का डर नहीं होगा.

हॉलमार्किंग में सामने आ रहीं ये दिक्कतें
छोटे-मझोले ज्वैलर्स को कम्प्यूटर सिस्टम, एक्सपर्ट डेडिकेटेड स्टाफ रखना होगा, इसका खर्च बढ़ेगा. हॉलमार्क के लिए ज्वैलरी भेजने का सिस्टम ऑनलाइन हो गया है.

छोटे और मझोले ज्वैलर्स इसमें निपुण नहीं हैं. छोटे ज्वैलरी आइटम की संख्या अधिक होने से हॉलमार्किंग सेंटर्स को इनका ब्योरा रखने में परेशानी हो रही है.

सरकार ने दी अहम जानकारी
उपभोक्‍ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मामलों के राज्‍य मंत्री अश्विनी चौबे का कहना है कि सोने पर हॉलमार्किंग के पहले चरण में 256 जिलों को कवर किया जा रहा है.

सरकार की तरफ से इन 256 जिलों की पहचान की जा चुकी है और ये जिले 28 राज्‍यों के हैं. उन्‍होंने कहा कि इस नियम को 23 जून 2021 से लागू किया जा चुका है.

सरकार की तरफ से कहा गया है कि इस नियम को उन जिलों में लागू किया गया है कि जहां पर कम से कम एक एसेइंग और हॉलमार्किंग सेंटर मौजूद हैं. आदेश के तहत 40 लाख रुपए तक का वार्षिक कारोबार करने वाले ज्‍वैलर्स को नियमों के तहत कवर नहीं किया गया है.
Tiktok ने फेसबुक को पीछे किया, सबसे ज्यादा डाउनलोडेड ऐप

Tiktok ने फेसबुक को पीछे किया, सबसे ज्यादा डाउनलोडेड ऐप

नई दिल्ली: टिकटॉक अब दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला सोशल मीडिया ऐप बन गया है. टिकटॉक ने फेसबुक और वॉट्सऐप को पछाड़कर यह उपलब्धि हासिल की है. यह बात निक्केई एशिया की रिपोर्ट में कही गई है.


निक्केई एशिया की रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 में डाउनलोड्स को लेकर एक ग्लोबल सर्वे में टिकटॉक इस बार सोशल मीडिया प्रोवाइडर्स की लिस्ट में टॉप में पर है. 2018 में पहली बार शुरू हुई इस स्टडी में टिकटॉक पहली बार टॉप पर है. 2020 में दुनिया के टॉप 10 सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए ऐप्स में से सात अमेरिका में स्थित संस्थाओं द्वारा विकसित किए गए हैं.


इनमें से चार (फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर) का स्वामित्व एक ही कंपनी के पास है, जिसे टॉप पांच में स्थान दिया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, एशिया में (चीन को छोड़कर), टिकटॉक फेसबुक के बाद दूसरा सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप है. मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम महामारी के दौरान काफी ज्यादा डाउनलोड किया गया. डाउनलोडिंग के मामले में ऐप 2019 में 15 वें स्थान से एशिया (चीन को छोड़कर) में 2020 में सातवें स्थान पर आ गया, जबकि ये सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली ग्लोबल रैंकिंग में एक स्थान ऊपर (7) चला गया.

Likee, एक चीनी ऐप और टिकटॉक के प्रतियोगी जैसे कई शॉर्ट वीडियो ऐप लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं. ऐप शॉर्ट वीडियो बनाता है जो कई कंपनियां मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल करती हैं और ये नए ग्लोबल डाउनलोड लीग में आठवें स्थान पर है. इसी तरह, चीन के कुआइशौ का एक ऐप Snack Video, एशिया-प्रशांत में छठा सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया.


भारत में बैन है टिकटॉक
भारत में टिकटॉक पर बैन के बावजूद, ऐप की लोकप्रियता इंस्टाग्राम से आगे निकल गई, देश में दूसरा सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म बन गया. इजीटल ट्रेंड्स इंडिया, दिसंबर 2020 की सिमिलरवेब की रिपोर्ट जनवरी में सामने आई थी. भारतीय नागरिकों की गोपनीयता और डेटा सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए, 2020 में भारत सरकार ने 200 से ज्यादा चीनी मोबाइल एप्लिकेशन पर बैन लगा दिया था, इसमें से एक टिकटॉक भी था.

 फटाफट निपटा लें अपने बैंकों से जुड़े सारे काम, कल से 4 दिनों के लिए बंद रहेंगे बैंक

फटाफट निपटा लें अपने बैंकों से जुड़े सारे काम, कल से 4 दिनों के लिए बंद रहेंगे बैंक

नई दिल्ली। अगर आपको भी बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो आप उसको फटाफट आज ही निपटा लें। कल से यानी 13 अगस्त से लगातार 4 दिन बैंकों में कामकााज नहीं होगा। बता दें इस महीने कुल 15 दिनों की बैंकों की छुट्टियां थी औऱ यह राज्यों के हिसाब से अलग-अलग थी। आरबीआई  की ओर से हर महीने बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है, जिसमें राज्यो के हिसाब से छुट्टियां दी गई होती हैं।

लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक
- 13 अगस्त- पैट्रियट टे- इंफाल में बैंक बंद
- 14 अगस्त- महीने का दूसरा शनिवार
- 15 अगस्त- रविवार
- 16 अगस्त- पारसी नववर्ष (शहंशाही)- बेलापुर, मुंबई और नागपुर में बैंक बंद
- 16 अगस्त- डी ज्यूर ट्रांसफर डे
19 से 23 अगस्त तक भी इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक
- 19 अगस्त- मुहर्रम (अशूरा)- अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर में बैंक बंद
- 20 अगस्त- मुहर्रम/फर्स्ट ओणम- बेंगलूरु, चेन्नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद
- 21 अगस्त- थिरुवोणम- कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद
- 22 अगस्त- रविवार
- 23 अगस्त- श्री नारायणा गुरु जयंती- कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद

इसके अलावा आगे आने वाली छुट्टियों की बात करें तो 28 अगस्त को महीने का चौथा शनिवार है, जिसकी वजह से बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 29 अगस्त को रविवार की वजह से देशभर के बैंकों में अवकाश रहेगा। 30 अगस्त को जन्माष्टमी की वजह से अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे। 31 अगस्त को श्री कृष्ण अष्टमी की वजह से हैदराबाद के बैंकों में कामकाज नहीं होगा। 
 इस महीने सोना वायदा 2100 और चांदी 5200 रुपये हुई सस्ती, जाने आज के भाव

इस महीने सोना वायदा 2100 और चांदी 5200 रुपये हुई सस्ती, जाने आज के भाव

मुंबई। आज घरेलू बाजार में सोने की वायदा कीमत में गिरावट आई। अगस्त में अब तक पीली धातु की हाजिर कीमत 2,100 रुपये से अधिक गिर चुकी है। इसी तरह, चालू माह के दौरान चांदी की कीमत में 5,200 रुपये से अधिक की गिरावट आई है। एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.14 फीसदी यानी 67 रुपये गिरकर 46,321 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी की बात करें, तो इसमें 0.34 फीसदी यानी 216 रुपये की गिरावट आई और यह 62555 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही। पिछले तीन सत्रों में चांदी की कीमत 1.5 फीसदी से ज्यादा टूटी है। पीली धातु पिछले साल के उच्चतम स्तर (56200 रुपये प्रति 10 ग्राम) से 9879 रुपये नीचे है। 

भारत में भौतिक सोने की मांग कमजोर बनी हुई है। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के अनुसार हाजिर बाजार में बुधवार को उच्चतम शुद्धता वाला सोना 46328 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बिका, जबकि चांदी 62850 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिकी। डेल्टा वैरिएंट के मामले फैलने से बढ़ती चिंताओं के बीच व्यापारी और निवेशक सतर्क हैं। असमान वैश्विक आर्थिक सुधार और डॉलर के मुकाबले रुपये में उतार-चढ़ाव से कीमती धातुओं की कीमत प्रभावित होती है। 

वैश्विक बाजारों में आज हाजिर सोना1,750.34 डॉलर प्रति औंस हो गया। अमेरिकी सोना वायदा 1,753.10 डॉलर प्रति औंस पर सपाट था। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.2 फीसदी गिरकर 23.47 डॉलर प्रति औंस पर रही। पैलेडियम 0.1 फीसदी ऊपर 2,638.14 डॉलर और प्लैटिनम 1,017.91 डॉलर पर सपाट रहा। 

आंकड़ों से पता चलता है कि जुलाई में अमेरिकी उपभोक्ता मूल्य वृद्धि धीमी हो गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि गुरुवार को सोने की कीमतों में स्थिरता रही। पीली धातु में नरम डॉलर और अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में हालिया `फ्लैश क्रैश` से रिकवरी देखी गई। अमेरिकी सीपीआई डाटा के बाद पांच दिनों में पहली बार डॉलर सूचकांक में गिरावट आई है। 
 
2 दिनों में इतने हजार रुपए सस्ता हुआ सोना वायदा, चांदी में 4 हजार से ज्यादा की गिरावट

2 दिनों में इतने हजार रुपए सस्ता हुआ सोना वायदा, चांदी में 4 हजार से ज्यादा की गिरावट

मुंबई: पिछले दो सत्रों में तेज गिरावट के बाद आज घरेलू बाजार में सोने और चांदी की वायदा कीमत में बढ़त आई है। एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.4 फीसदी बढ़कर 46065 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी की बात करें, तो यह 0.7 फीसदी की बढ़त के साथ 63095 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही। पीली धातु पिछले साल के उच्चतम स्तर (56200 रुपये प्रति 10 ग्राम) से 10,135 रुपये नीचे है। सोमवार को सोना और चांदी क्रमश: 700 रुपये और 2250 रुपये सस्ते हुए थे। जबकि शुक्रवार को इनकी कीमत क्रमश: 1000 रुपये और 2000 रुपये नीचे आई थी।

वैश्विक बाजारों में हाजिर सोना 1,730.47 डॉलर प्रति औंस हो गया। चांदी 23.43 डॉलर पर सपाट रही। डॉलर इंडेक्स दो सप्ताह के उच्च स्तर के करीब था, जिससे अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोना अधिक महंगा हो गया। कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है ईटीएफ का प्रवाह दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग्स शुक्रवार के 1,025.28 टन के मुकाबले सोमवार को 0.2 फीसदी गिरकर 1,023.54 टन हो गई। स्वर्ण ईटीएफ सोने की कीमत पर आधारित होते हैं। पीली धातु के दाम में आए उतार-चढ़ाव पर ही इसका दाम भी घटता-बढ़ता है। मालूम हो कि ईटीएफ का प्रवाह सोने में कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है। एक मजबूत डॉलर अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोने को अधिक महंगा बनाता है।

निवेशकों के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना सिर्फ पांच दिन के लिए (नौ अगस्त से 13 अगस्त तक) खुली है। इसलिए अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो देर न करें। इसकी बिक्री पर होने वाले लाभ पर आयकर नियमों के तहत छूट के साथ और कई लाभ मिलेंगे। सरकार की ओर से गोल्ड बॉन्ड में निवेश के लिए यह वित्त वर्ष 2021-22 की पांचवीं श्रृंखला है। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में बताया था कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड मई से लेकर सितंबर के बीच छह किस्तों में जारी किए जाएंगे। योजना के तहत आप 4,790 रुपये प्रति ग्राम पर सोना खरीद सकते हैं। गोल्ड बॉन्ड की खरीद ऑनलाइन तरीके से की जाती है तो सरकार ऐसे निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की अतिरिक्त छूट देती है। गोल्ड बॉन्ड की परिपक्वता अवधि आठ साल की होती है और इस पर सालाना 2.5 फीसदी का ब्याज मिलता है।

सोना व चाँदी की कीमतों में आई इतने हजार रुपयों की भारी गिरावट, जाने क्या है आज का भाव

सोना व चाँदी की कीमतों में आई इतने हजार रुपयों की भारी गिरावट, जाने क्या है आज का भाव

नई दिल्ली | कीमती धातुओं में वैश्विक बिकवाली को देखते हुए भारत में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट जारी है। सर्राफा बाजारों में आज सोने-चांदी के भाव औंधेमुंह गिरे हैं। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी ताजा रेट्स के मुताबिक आज सर्राफा बाजारों में शुक्रवार के मुकाबले 24 कैरेट सोना 1091  रुपये सस्ता खुला, वहीं चांदी 2702 रुपये प्रति किलो के भारी नुकसान के साथ खुली। आज सोना अपने ऑल टाइम हाई से 9698 रुपये प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हो चुका है। इस दौरान चांदी भी 9300 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से टूट चुकी है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी इस रेट और आपके शहर के भाव में 500 से 1000 रुपये का अंतर आ सकता है। वहीं, आज  एमसीएक्स पर सोना वायदा 1.3त्न या 600 रुपये गिरकर चार महीने के निचले स्तर 46,029 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया, जबकि चांदी 1.6त्न या 1,000 रुपये की गिरावट के साथ 63,983 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है। पिछले सत्र में सोने और चांदी में क्रमश: 1,000 और 2,000 रुपये की गिरावट आई थी।

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट  के मुताबिक 9 अगस्त 2021 को देशभर के सर्राफा बाजारों सोने-चांदी के हाजिर भाव इस प्रकार रहे...
वैश्विक बाजारों में सोने की दरों में आज 4.4 फीसद तक की गिरावट आई है। सत्र में पहले 1,684.37 डॉलर को छूने के बाद हाजिर सोना 2.3त्न गिरकर 1,722.06 डॉलर प्रति औंस हो गया। शुरुआती कारोबार में 7.5त्न की गिरावट के बाद चांदी संभली और  2.6त्न गिरकर 23.70 डॉलर पर थी।
वहीं आज सॉवरेन गोल्ड बांड योजना 2021-22 ..सीरीज की पांचवीं किस्त खुलकर 13 अगस्त को बंद होगी। इसके निपटान की तिथि 17 अगस्त, 2021 रहेगी। अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपको 50 रुपये प्रति ग्राम अतिरिक्त छूट मिलेगी। इससे पहले सीरीज चार के लिए निर्गम मूल्य 4,807 रुपये प्रति ग्राम था। यह 12 जुलाई को खुलकर 16 जुलाई को बंद हुआ था।
 
बीएसपी ने एसएई 1008 वायर रॉड कॉइल्स का चौथा रैक नेपाल किया निर्यात

बीएसपी ने एसएई 1008 वायर रॉड कॉइल्स का चौथा रैक नेपाल किया निर्यात

भिलाई: भिलाई इस्पात संयंत्र के वायर रॉड मिल ने शनिवार 7 अगस्त को एसएई-1008 के 2700 टन वायर रॉड कॉइल्स का नेपाल को निर्यात हेतु लोडिंग किया गया। इस वित्तीय वर्ष में अब तक सेल-बीएसपी ने 3 बार में कुल 8100 टन वायर रॉड का निर्यात नेपाल को कर चुका है।

विदित हो कि भिलाई इस्पात संयंत्र के वायर रॉड मिल में परंपरागत रूप से एसएमएस 1-बीबीएम रूट से प्लेन वायर रॉड और टीएमटी कॉइल की रोलिंग की जाती रही है। एसएमएस 1-बीबीएम रूट के बंद होने के बाद, वायर रॉड मिल ने एसएमएस-3 रूट से प्राप्त कास्ट बिलेट्स से गुणवत्ता वाले एसएई-1008 के प्लेन वायर रॉड्स की चौंथी बार सफलतापूर्वक रोलिंग एवं निर्यात की है।

भिलाई इस्पात संयंत्र के वायर रॉड मिल द्वारा एसएई-1008 के कुल 43 वैगनों की एक और रेक में इस ग्रेड के 2700 टन वायर रॉड को रोल करके नेपाल भेजा जा रहा है। कॉइल्स की एक और अनूठी विशेषता यह है कि प्रत्येक कॉइल को क्यूआर कोड के साथ लेबल किया गया है जिसमें विभिन्न प्रकार की जानकारी होती है जैसे - हीट नंबर, क्वाइल संख्या, रोलिंग की गुणवत्ता, अनुभाग, तिथि और शिफ्ट। ये सभी जानकारी प्रत्येक कॉइल के लिए अलग-अलग होती हैं। इस लेबलिंग के साथ कॉइल के उचित लेबलिंग और मार्किंग की गयी है।

ऐसा करते हुए सेल के मार्केटिंग विभाग सीएमओ की आवश्यकताओं को पूरा किया गया। एसएई-1008 वायर रॉड्स का उपयोग वायर ड्रॉइंग यूनिट्स द्वारा जीआई वायर बनाने के लिए किया जाएगा जिसके माध्यम से पहाड़ो पर होने वाले भू-स्खलन को रोकने हेतु गेबीयन बॉक्स का निर्माण किया जाएगा। आधी सामग्री को आगे के उपयोग के लिए गैल्वेनाइज्ड किया जाएगा।

इससे पूर्व 9 जून, 2021 को पहली बार 2700 टन और 30 जून, 2021 को दूसरी बार 2700 टन वायर रॉड 10 जुलाई, 2021 को तीसरी बार के 2700 टन वायर रॉड कॉइल्स का नेपाल निर्यात किया गया था।

रिवर्स गियर में भी दौड़ेगा Ola Electric स्कूटर, कंपनी ने दिखाया वीडियो

रिवर्स गियर में भी दौड़ेगा Ola Electric स्कूटर, कंपनी ने दिखाया वीडियो

भारतीय बाजार में 15 अगस्त को Ola Electric scooter लॉन्च होने जा रहा है। कंपनी की सीईओ भाविश अग्रवाल एक-एक करके स्कूटर के फीचर्स का खुलासा कर रहे हैं। अब एक ताजा ट्वीट में उन्होंने स्कूटर में मिलने जा रहे एक और खास फीचर का खुलासा किया। दरअसल इस स्कूटर में रिवर्स मोड मिलने जा रहा है। इसका सीधा मतलब है कि स्कूटर को रिवर्स मोड में भी चलाया जा सकेगा।

 

कंपनी ने अपने ट्वीट में एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को तेजी से पीछे दौड़ते हुए दिखाया गया है। वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है, 'आप ओला स्कूटर को अविश्वसनीय स्पीड पर रिवर्स कर सकते हैं। साथ ही आप ओला स्कूटर को रु. 499 की अविश्वसनीय कीमत पर बुक भी कर सकते हैं!' इस तरह का फीचर सेगमेंट के बाकी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में देखने को नहीं मिलता।
ऐसे होंगे स्कूटर के बाकी फीचर्स
कपनी पहले ही पुष्टि कर चुकी है कि ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में सबसे बड़ा बूट स्पेस, ऐप-आधारित कीलेस एक्सेस और एक सेगमेंट-लीडिंग रेंज मिलने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह स्कूटर फुल चार्ज होकर 150 किमी. तक सफर कर पाएगा और इसकी टॉप स्पीड 100 किमी प्रति घंटे की हो सकती है। स्कूटर महज 18 मिनट में 0 से 50% चार्ज हो जाएगा।
यह इलेक्ट्रिक स्कूटर येलो, पर्पल, ग्रे, और डार्क ब्लू समेत दस कलर ऑप्शन में पेश किया जाएगा। इसमें डुअल प्रोजेक्टर हेडलैंप, स्प्लिट-टाइप रियर ग्रैब हैंडल, लगेज ले जाने के लिए एक हुक, सिंगल-पीस सीट, एक्सटर्नल चार्जिंग पोर्ट, एक काले रंग का फ्लोर मैट और पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स मिलेंगे। स्कूटर को 499 रुपये में बुक किया जा सकता है।
 

देश की सबसे सस्ती कार पर 40,000 रु.की छूट, माइलेज भी है ज्यादा

देश की सबसे सस्ती कार पर 40,000 रु.की छूट, माइलेज भी है ज्यादा

मारुति सुजुकी ऑल्टो देश की सबसे सस्ती कार है। ग्राहकों के पास इस कार को सस्ते में खरीदने का मौका है। मारुति सुजुकी अगस्त महीने में अपनी अलग-अलग गाड़ियों पर डिस्काउंट ऑफर कर रही है, जिसमें Maruti Suzuki Alto भी शामिल है। ग्राहक इस कार पर 40 हजार रुपये तक की बचत कर सकते हैं।
आइए जानते हैं कीमत और ऑफर डिटेल्स
Maruti Suzuki Alto पर अगस्त 2021 ऑफर
मारुति सुजुकी ऑल्टो की कीमत 2.99 लाख रुपये से शुरू होकर 4.70 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। यह पेट्रोल और सीएनजी ऑप्शन में आती है। कंपनी अगस्त में इस कार के पेट्रोल वेरिएंट पर 25 हजार रुपये तक का कैश डिस्काउंट ऑफर कर रही है। जबकि सीएनजी वेरिएंट पर सिर्फ 5 हजार रुपये का कैश डिस्काउंट मिलेगा। फोन पर 15 हजार रुपये तक का एक्सचेंज बोनस भी है। इस तरह ग्राहक कार के पेट्रोल वेरिएंट पर 40 हजार रुपये तक की बचत की जा सकती है।
इंजन और माइलेज
कंपनी ने इसमें 796cc का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 48 PS की पावर और 69Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। पेट्रोल वेरिएंट 22 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। यह फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी ऑप्शन में भी आती है, जिसमें यह 41PS की पावर और 60Nm का पीक टॉर्क देती है। सीएनजी के साथ यह 31 किमी. प्रति किग्रा तक का माइलेज दे देती है।
मारुति ऑल्टो के फीचर्स
मारुति ऑल्टो के टॉप VXi+ वेरिएंट में Android Auto और Apple CarPlay के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसमें कीलेस एंट्री और फ्रंट पावर विंडो भी दी गई हैं। सेफ्टी के लिए कार में ड्राइवर साइड एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर और ईबीडी के साथ एबीएस जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसका सीधा मुकाबला Renault Kwid और Datsun redi-GO जैसी गाड़ियों के साथ रहता है।