कोरोना अपडेट 01 जुलाई : राजधानी रायपुर में फिर हुई कोरोना से मौत, रायपुर में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के नए मरीज, जाने आज प्रदेश में कितने मरीजों की हुई पहचान    |    कोरोना अपडेट 30 जून : छत्तीसगढ़ में फिर शुरू हुआ कोरोना से मौत का तांडव, आज भी रायपुर से मिले सर्वाधिक मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 29 जून : राजधानी रायपुर में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 226, आज प्रदेश में मिले इतने मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 28 जून : छत्तीसगढ़ में एक्टिव मरीजों की संख्या पहुंची 851, प्रदेश में आज इतने नए मरीजों की हुई पहचान, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 27 जून : प्रदेश में आज नए मरीजो की संख्या पहुची सौ के पार, एक्टिव मरीज हुए अब इतने, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 26 जून : कम टेस्ट के बावजूद मिले कल से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीज भी पहुचे सात सौ के करीब, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 25 जून : प्रदेश में हो रही है चौथी लहर की आहट आज मिले सौ के करीब कोरोना मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    वडोदरा में मिले एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस, क्या महाराष्ट्र में सरकार बनाने की तैयारी में है भाजपा!    |    कोरोना अपडेट 24 जून : राजधानी रायपुर में हुआ कोरोना विस्फोट, प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 600 के पार, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 23 जून : छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 600 के पार, आज प्रदेश में मिले इतने नए कोरोना मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े...    |
 आम लोगों की जेब पर बड़ा हमला: महंगा हुआ LPG रसोई गैस

आम लोगों की जेब पर बड़ा हमला: महंगा हुआ LPG रसोई गैस

जुलाई का महीना शुरू होते ही आम लोगों की जेब पर बड़ा हमला हुआ है। तेल विपणन कंपनियों ने LPG रसोई गैस की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी कर दी है। 1 जुलाई से रसोई गैस के साथ ही कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में भारी बढ़ोत्तर हो गई है। आज जारी कीमतों के अनुसार रसोई गैस की कीमतें 25.5 रुपये बढ़ गई हैं। पिछली बार अप्रैल में आखिरी बार 14.2 किलो ​के सिलेंडर के दाम बदले थे। तब गैस कंपनियों ने 10 रुपये कीमत घटाई थी। 

 

वहीं कमर्शियल गैस की कीमतों में 76 रुपये का इजाफा हुआ है। बता दें कि पिछले महीने एलपीजी गैस की कीमतों में कटौती की गई थी। गैस कंपनियों ने कमर्शियल यूज में आने वाले 19 किलोग्राम वाले गैस सिलिंडर की कीमत में 122 रुपये की भारी कटौती कर दी थी। हालांकि 14.2 किग्रा वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था।

 

देश की सबसे बड़ी एलपीजी कंपनी इंडेन की वेबसाइट पर जारी कीमतों के अनुसार 1 जुलाई को दिल्ली में 14.2 किलो के घरेलू रसोई गैस की कीमत बढ़कर 834.5 रुपये हो गई हैं। जबकि 1 जून को कीमत 809.00 रुपये तय की गई थीं। इस प्रकार कीमतों में 25.5 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है। 

 

दूसरी ओर 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी हो गई है। दिल्ली में 19 किलो के सिलेंडर के दाम 1550 रुपये हो गए हैं। जबकि 1 जून से 19 KG वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम 1473.50 रुपये प्रति सिलेंडर था। वहीं मई में इसके दाम 1595.50 रुपये थे। 

 

 

 


 

 
वॉट्सऐप में आया एक और धांसू फीचर, अपने आप डिलीट होगा भेजा गया फोटो, जाने कैसे

वॉट्सऐप में आया एक और धांसू फीचर, अपने आप डिलीट होगा भेजा गया फोटो, जाने कैसे

WhatsApp अपने यूजर्स के चैटिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए जबर्दस्त फीचर रोलआउट कर रहा है। View Once नाम से रोलआउट हो रहे इस फीचर की मदद से यूजर चैट में भेजे गए फोटो को ऑटोमैटिकली डिलीट कर सकेंगे। यह फीचर इंस्टाग्राम के एक्सपायरिंग मीडिया फीचर की तरह काम करता है। आइए जानते हैं डीटेल।
फोन की गैलेरी से सेंड करें डिसअपियरिंग फोटो
WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार यह फीचर अभी वॉट्सऐप बीटा के ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए रिलीज किया गया है। शेयर किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार यूजर फोन की गैलेरी से ही डिसअपियरिंग फोटो सेंड कर सकेंगे। फोटो सेलेक्ट करने के बाद यूजर को घड़ी जैसे दिखने वाले आइकन पर टैप करना होगा। यह ऑप्शन आपको फोटो भेजते वक्त कैप्शन बार के बगल में दिखेगा।
वीडियो और GIFs के लिए भी कर सकते हैं इस्तेमाल
वॉट्सऐप के View Once फीचर का इस्तेमाल फोटो के अलावा वीडियो और GIFs के लिए भी किया जा सकता है। अगर आप बीटा यूजर हैं तो वॉट्सऐप का यह फीचर आपको चैटिंग के दौरान फोटो शेयर करते वक्त दिख जाएगा। इस फीचर को यूज करने के लिए आपको अपना वॉट्सऐप बीटा वर्जन नंबर 2.21.14.3 से अपडेट करना होगा।
रीड रिसीट डिसेबल से नहीं पड़ेगा फर्क
रिपोर्ट्स की मानें तो अगर यूजर रीड रिसीट (read receipts) को डिसेबल रखते हैं, तो भी View Once फीचर के साथ भेजे गए मेसेज को ओपन करने पर उन्हें पता चल जाएगा कि रिसीवर ने फोटो देखा है या नहीं। वहीं, अगर आप ग्रुप में डिसअपियरिंग फोटो को सेंड करते हैं, तो आपको ग्रुप मेंबर्स के फोटो ओपन करने के बारे में पता चल जाएगा।
रिसीवर रख सकतें है फोटो का स्क्रीनशॉट
ध्यान देने वाली बात यह है कि ग्रुप के मेंबर या कोई भी कॉन्टैक्ट जिसे आप डिसअपियरिंग फोटो भेजते हैं, तो वह इसका स्क्रीनशॉट लेकर उसे फोन में सेव रख सकते है। वॉट्सऐप भी यूजर्स को स्क्रीनशॉट लिए जाने का कोई नोटिफिकेशन नहीं देता। ऐसे में वॉट्सऐप View Once फीचर कितना कारगर साबित हो पाता है, यह देखना दिलचस्प होगा।
जल्द रोलआउट होगा स्टेबल वर्जन
View Once फीचर के साथ भेजे गए मेसेज को किसने ओपन किया और देखा है इसकी जानकारी वॉट्सऐप के 'Message Info' सेक्शन में जाकर देख सकते हैं। WABetaInfo के अनुसार वॉट्सऐप ग्रुप में कॉमन ब्लॉक्ड कॉन्टैक्ट भी व्यू वंस फोटो और वीडिओ को देख सकते हैं। कंपनी इस फीचर की बीटा टेस्टिंग कर रही है और आने वाले दिनों में इसके स्टेबल वर्जन को ग्लोबल यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा।

 

 सोने के दाम में फिर गिरावट, 46 हजार के नीचे पहुंचकर 2 महीने के निचले स्‍तर पर पहुंचे

सोने के दाम में फिर गिरावट, 46 हजार के नीचे पहुंचकर 2 महीने के निचले स्‍तर पर पहुंचे

नई दिल्ली: अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज फिर कमजोरी के कारण भारतीय सर्राफा बाजार में भी लगातार दूसरे दिन यानी 30 जून 2021 को सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, चांदी की कीमत में भी आज कमी आई है. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,047 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 67,532 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में गोल्‍ड के दाम में आज गिरावट दर्ज की गई, जबकि चांदी की कीमतों में ज्‍यादा बदलाव नहीं हुआ.

सोने का नया भाव- दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने के भाव में 264 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी दर्ज की गई. राजधानी दिल्ली (Delhi) में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 45,783 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. सोना आज 2 महीने के निचले स्‍तर पर पहुंच गया है. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने की कीमत आज गिरकर 1,755 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

चांदी की नई कीमत - चांदी की कीमत में भी आज गिरावट का रुख रहा. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में बुधवार को चांदी के दाम महज 60 रुपये की कमी के बाद 67,472 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में चांदी के दाम में ज्‍यादा बदलाव नहीं और ये 25.80 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.
Jio, Airtel और Vi के ग्राहकों को झटका, कंपनी ने इन सस्ते प्लान्स से इस फ्री सुविधा को हटाया

Jio, Airtel और Vi के ग्राहकों को झटका, कंपनी ने इन सस्ते प्लान्स से इस फ्री सुविधा को हटाया

देश की बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में शामिल Reliance Jio, Vodafone Idea और Airtel ने अपने ग्राहकों को काफी बड़ा झटका दिया है। दरअसल इन तीनों कंपनियों ने अपने सस्ते प्लान्स से SMS बेनिफिट्स हटा (Removing SMS Benefits) दिए हैं। जिसके बारे में काफी कम लोगों ने ध्यान दिया है। लेकिन आज हम आपको इसी बारे में बता रहे हैं। सरल शब्दों में कहें तो प्रॉफिट में रहने के लिए कंपनियां इस नए प्लान को फॉलो कर रही हैं, जिसकी वजह से वह फ्री SMS बेनिफिट को सभी सस्ते प्लान्स से हटा रही हैं। आइए आपको बताते हैं कि अभी आपको जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के कौन-कौन से प्लान के साथ एसएमएस सुविधा नहीं मिल रही है।
Jio के 98 रुपये वाले प्लान के साथ नहीं मिलेंगे फ्री SMS
सबसे पहले बात करते हैं रिलायंस जियो कि, आपको याद दिलाने के लिए बता दें कि Jio हाल ही में अपने 98 रुपये वाले प्लान को दोबारा लॉन्च किया है। प्लान के साथ, यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और Jio ऐप्स सब्सक्रिप्शन के साथ 14 दिनों के लिए रोजाना 1.5GB डेटा मिल रहा है। लेकिन इस प्लान के साथ फ्री SMS बेनिफिट शामिल नहीं है।
Vodafone Idea ने 99 और 109 रुपये प्लान में SMS नहीं
वोडाफोन आइडिया ने हाल ही में 99 रुपये और 109 रुपये के दो नए प्लान पेश किए हैं। जहां Vi 99 रुपये वाले प्लान के साथ यूजर्स को 18 दिनों के लिए फ्री कॉलिंग और 1GB डेटा दे रहा है। वहीं 109 रुपये वाले प्लान के साथ ग्राहकों को 1GB डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग 20 दिनों के लिए उपलब्ध कराए जा रहे हैं। यानी की इस प्लान की वैलिडिटी 20 दिन की होगी। लेकिन इन दोनों प्लान्स के साथ भी फ्री एसएमएस की सुविधा नहीं दी जा रही है।
Airtel के इस प्लान के साथ नहीं मिलती है एसएमएस सुविधा
भारती एयरटेल केवल 100 रुपये से कम का एक ही प्रीपेड प्लान ऑफर करता है, और यह प्लान 19 रुपये का है। एयरटेल के 19 रुपये के प्लान में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 2 दिनों के लिए 200MB डेटा का लाभ मिलता है। यह प्लान भी किसी एसएमएस बेनिफिट के साथ नहीं आता है।
 

 हफ्ते के दूसरे ही दिन सोने और चांदी की कीमतों में आई गिरावट

हफ्ते के दूसरे ही दिन सोने और चांदी की कीमतों में आई गिरावट

नई दिल्ली. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कमजोरी के कारण भारतीय सर्राफा बाजार में भी हफ्ते के दूसरे ही कारोबारी दिन यानी 29 जून 2021 को सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, चांदी की कीमत में भी आज कमी आई है. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,256 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 68,148 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में गोल्‍ड के दाम में आज गिरावट दर्ज की गई, जबकि चांदी की कीमतों में ज्‍यादा बदलाव नहीं हुआ.

 


 

सोने का नया भाव- दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने के भाव में 89 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी दर्ज की गई. राजधानी दिल्ली में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 46,167 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने की कीमत आज गिरकर 1,774 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

 


 

चांदी की नई कीमत - चांदी की कीमत में भी आज गिरावट का रुख रहा. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को चांदी के दाम 222 रुपये की कमी के बाद 67,926 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में चांदी के दाम में ज्‍यादा बदलाव नहीं और ये 26.02 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

 


 


 
वित्त मंत्री सीतारमण ने की राहत पैकेज की घोषणा

वित्त मंत्री सीतारमण ने की राहत पैकेज की घोषणा

नई दिल्ली, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए कई राहत पैकेज की घोषणा की। उन्होंने कोरोना महामारी के बीच स्वास्थ्य क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए पब्लिक हेल्थ के लिए 23,220 करोड़ रुपयों के बड़े पैकेज की घोषणा की। केंद्र के इस कदम के साथ ही महामारी के समय में इमरजेंसी हेल्थ सर्विसेस को बढ़ावा मिलेगा।
इसके साथ ही सीतारमण ने हेल्थकेयर सेक्टर के लिएए 50 हजार करोड़ रुपये का ऐलान भी किया। यह महामारी के बीच स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़ा है एक राहत पैकेज है, जिसके तहत मेडिकल सेक्टर को लोन गारंटी दी जाएगी।
इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कोविड-19 प्रभावित क्षेत्रों के लिए 1.1 लाख करोड़ रुपये की ऋण गारंटी योजना की भी घोषणा की है। कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था में नई जान फूंकने के लिए केंद्र सरकार ने एक राहत के तौर पर इस पैकेज का ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी।
 

 ट्विटर के भारत में अंतरिम शिकायत अधिकारी चतुर ने दिया इस्तीफा

ट्विटर के भारत में अंतरिम शिकायत अधिकारी चतुर ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली। नए आईटी दिशानिर्देशों के तहत नियुक्ति के कुछ दिनों बाद, ट्विटर के भारत में अंतरिम निवासी शिकायत अधिकारी धर्मेद्र चतुर ने पद छोड़ दिया है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। यूएस-मुख्यालय वाले माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की वेबसाइट पर उनका नाम नहीं दिखाया गया है, जैसा कि सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड) नियम 2021 के तहत अनिवार्य है।

ट्विटर ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।
वेबसाइट पर, भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए शिकायत अधिकारी संपर्क जानकारी को जेरेमी केसल के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जो सैन फ्रांसिस्को, यूएस से बाहर है।

यह वाकया ऐसे समय में हुआ है, जब माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर पहले से ही नए मानदंडों का पालन करने का दबाव है और कानूनी कार्रवाई की चेतावनी के साथ सरकार की कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा है।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद को अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट के कथित उल्लंघन पर लगभग एक घंटे तक अपने ट्विटर अकाउंट तक पहुंच से वंचित रखे जाने के बाद यह घटनाक्रम सामने आया है।

हालांकि, बाद में उन्हें भारत निर्मित माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू पर ले जाकर खाते तक पहुंचने की अनुमति दी गई। मंत्री ने यूएस मुख्यालय वाले ट्विटर द्वारा कार्रवाई को आईटी दिशानिर्देशों का घोर उल्लंघन कहा।

इससे पहले वह नए मानदंडों का पालन न करने पर कंपनी पर कड़ा प्रहार कर चुके हैं।
दूसरी ओर, ट्विटर ने नए मध्यस्थ दिशानिर्देशोंका पालन न करने के कारण भारत में मध्यस्थ मंच का अपना दर्जा खो दिया है।

माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने हाल ही में कहा था कि उसने नए मानदंडों के अनुसार एक अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया है, और इसका विवरण जल्द ही सीधे आईटी मंत्रालय के साथ साझा किया जाएगा।
 सोने की कीमतों में आई गिरावट, हाई रेट से 10,000 रुपये सस्ता बिक रहा सोना

सोने की कीमतों में आई गिरावट, हाई रेट से 10,000 रुपये सस्ता बिक रहा सोना

नई दिल्ली। सोने के भाव में आज भी गिरावट जारी है, कमजोर ग्लोबल संकेतों के कारण इंडियन मार्केट में सोना सस्ता हो गया है, सोमवार को एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 2 महीने के निचले स्तर 46,970 प्रति 10 ग्राम पर है, वहीं चांदी का भाव 0.26 फीसदी बढ़कर 68,049 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। इस प्रकार भारत में सोने की कीमतें पिछले साल के हाई लेवल से लगभग 10,000 रुपये नीचे हैं।

इंटरनेशनल मार्केट में भी सोने का भाव एक सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गया है, सप्ताह के निचले स्तर 1,770 डॉलर पर पहुंचने के बाद हाजिर सोना 0.2 फीसदी गिरकर 1,777 डॉलर प्रति औंस हो गया था। वहीं 24 कैरेट गोल्ड के भाव की बात करें तो 28 जून 2021 को राजधानी में कीमत 50320 रुपये प्रति 10 ग्राम है, इसके अलावा चेन्नई में 48510 रुपये, मुंबई में 47170 रुपये, कोलकाता में 49230 रुपये, बैंगलोर में 48120 रुपये, हैदराबाद में 48120 रुपये, जयपुर में 50320 रुपये, लखनऊ में 50320 रुपये प्रति 10 ग्राम है।
 
Bank Holiday: इस जुलाई में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Bank Holiday: इस जुलाई में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Bank Holidays July 2021: जुलाई में अलग-अलग त्योहारों की वजह से 15 दिन बैंक बंद रहेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार रथयात्रा, भानु जयंती, बकरीद, केर पूजा जैसे त्यौहारों के कारण बैंक बंद रहेंगे। जुलाई में पहला त्यौहार 12 तारीख को है। इस दिन इम्फाल, भुवनेश्वर में रथयात्रा को बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता है। जिसकी वजह से यहां बैंक कर्मियों का अवकाश रहेगा। वहीं, महीने की आखिरी छुट्टी केर पूजा की वजह से रहेगी। आइए जानते हैं कि जुलाई में बैंक कब-कब बंद रहेंगे।
4 जुलाई को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे।
10 जुलाई - 11 जुलाई - शनिवार और रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे।
12 जुलाई- रथ-यात्रा त्यौहार के कारण भुवनेश्वर और इम्फाल में बैंक बंद रहेंगे।
13 जुलाई- भानु जयंती की वजह से गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे।
14 जुलाई - दुरुकपा तेस्ची त्यौहार के कारण गंगटोक में बैंकों का सार्वजनिक अवकाश रहेगा।
16 जुलाई - देहरादून के बैंक हरेला त्यौहार के कारण इस दिन बंद रहेंगे।
17 जुलाई - खर्ची पूजा के कारण अगरतला- शिलांग के बैंक बंद रहेंगे।
18 जुलाई- रविवार की साप्ताहिक छुट्टी
19 जुलाई- Guru Rimpoche's Thungakar के गंगटोक में इस दिन बैंक बंद रहते हैं।
20 जुलाई- बकरीद के कारण जम्मू, श्रीनगर, त्रिवेंद्रम के बैंक बंद रहेंगे।
21 जुलाई- अगरतला, अहमदाबाद, बेंगलुरू, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, कोलकाता, देहरादून, गुवाहाटी, हैदराबाद, पटना, रायपुर, न्यू दिल्ली, पणजी, रांची में बकरीद का त्यौहार 21 जुलाई को मनाया जाएगा। इस वजह से बैंक यहां बंद रहेंगे।
24 जुलाई - 25 जुलाई - शनिवार और रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे।
31 जुलाई - केरा पूजा की वजह से इस दिन अगरतला में बैंक बंद रहेंगे।
 

 सोने की कीमतों में आई आज भी गिरावट, जानिए कितना सस्ता हुआ

सोने की कीमतों में आई आज भी गिरावट, जानिए कितना सस्ता हुआ

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से सोने की कीमत में उतार चढाव जारी है। आज शनिवार को एक बार फिर फिर सोने के भाव में कमी दर्ज की गई है। दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता और मुंबई में आज सोने के भाव में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। दिल्ली में 10 ग्राम 24-कैरेट सोना 50,250 रुपए पर है। वहीं चांदी की चमकी भी फीकी पड़ी है। चांदी में भी 400 रुपए प्रति किलो कमी दर्ज की है। सोना और चांदी खरीदने वालों के लिए इस समय यह अच्छा मौका है।
 
आज के सोने और चांदी के भाव
राजधानी दिल्ली में 10 ग्राम 22 कैरेट सोने का भाव 46,150 रुपए बना हुआ है और 10 ग्राम 24-कैरेट सोना 50,250 रुपए पर है। वहीं, चेन्नई में 10 ग्राम 22 कैरेट सोने के भाव 44,340 रुपए के साथ है। 60 रुपए गिरावट के साथ 10 ग्राम 24 कैरेट सोने का भाव 48,390 रुपए है। वहीं, चांदी की कीमत में 40 पैसे की कमी के साथ 400 रुपए किलो सस्ती हुई है। चांदी का आज का भाव 67,900 रुपए तक पहुंच गया। बीते दिन की बात करे तो चांदी 68,300 रुपए किलो बिक रही थी।
 फिर बढे पेट्रोल-डीजल के दाम, जाने रायपुर समेत आपके शहर में क्या है दाम

फिर बढे पेट्रोल-डीजल के दाम, जाने रायपुर समेत आपके शहर में क्या है दाम

रायपुर। देश की जनता पर महंगाई की मार जारी है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत शनिवार को 35 पैसे तक और डीजल की कीमत 37 पैसे तक बढ़ा दिए। इसके बाद राजधानी रायपुर में पेट्रोल 96.23 रूपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं डीजल 95.88 रूपए प्रति लीटर चल रहा है। दोनों ईंधनों की कीमत में आज क्रमशः 33 व 38 पैसे की वृद्धि हुई है। 

अगर राष्ट्रीय राजधानी की बात करें तो आज दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दामों में 35-35 पैसा इजाफा हुआ। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 98.11 रुपये और डीजल 88.65 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। 

दिल्ली में जून में अब तक पेट्रोल का मूल्य 3.88 रुपये और डीजल की कीमत 3.50 रुपये बढ़ चुकी है। इससे पहले मई में पेट्रोल 3.83 रुपये और डीजल 4.42 रुपये महंगा हुआ था। मुंबई में पेट्रोल का दाम 33 पैसे बढ़कर 104.22 रुपये प्रति लीटर हो गया। यह पहली बार 104 रुपये के पार गया है। 

मुंबई में पेट्रोल 104 रुपये, चेन्नई में 99 रुपये और दिल्ली में 98 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया। डीजल भी मुंबई में 96 रुपये प्रति लीटर से ऊपर चला गया है।
 सोने की कीमतों में आई गिरावट, जाने क्या है आज सोने और चांदी के भाव

सोने की कीमतों में आई गिरावट, जाने क्या है आज सोने और चांदी के भाव

नई दिल्ली: दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 151 रुपए की मामूली गिरावट के साथ 47065 रुपए प्रति 10 ग्राम रह गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले दिन सोना  47216 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘कॉमेक्स में कल रात आई गिरावट को दर्शाते हुये दिल्ली में 24 कैरेट सोने का भाव 151 रुपए घटकर बंद हुआ।’’ हालांकि, इसके ऊलट, चांदी की कीमत 225 रुपए की तेजी के साथ 68348 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले दिन का बंद भाव 68123 रुपए रहा था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी का भाव मामूली तेजी के साथ क्रमश: 1,782 डॉलर प्रति औंस और 26.17 डॉलर प्रति औंस चल रहा था।
रिलायंस का 44वीं एजीएम आज: 5G सेवा समेत कई बड़े ऐलान की उम्मीद

रिलायंस का 44वीं एजीएम आज: 5G सेवा समेत कई बड़े ऐलान की उम्मीद

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज की आज 44वीं एजीएम हो रही है। एजीएम के दौरान रिलायंस कई बड़े ऐलान कर सकती हैं। एजीएम में मुकेश अंबानी ऑयल टु केमिकल कारोबार और कंज्यूमर-फेसिंग रिटेल और टेलकॉम बिजनेस में बड़े ऐलान करते हैं। इसमें वह सऊदी अरामको के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ऑयल-टु-केमिकल कारोबार में 20 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के लिए लंबे समय से चल रहे 15 अरब डॉलर के सौदे पर स्थिति स्पष्ट कर सकते हैं। 


5G फोन लॉन्च कर सकता है रिलायंस 
रिलायंस अपना पहला 5G फोन गूगल और जिओ बुक के साथ मिलकर लॉन्च कर सकता है। सस्ते लैपटॉप का ऐलान हो सकता है। विश्लेषकों का मानना है कि फीचर फोन ग्राहकों को जियो 4जी ग्राहकों में बदलने के लिए फोन की कीमत अहम होगी। पिछले साल अंबानी ने देश में 5जी की तैनाती की बात कही थी.
 
रिलायंस के लिए रिटेल कारोबार अहम 
रिलायंस के लिए रिटेल कारोबार काफी अहम. अंबानी इसमें जिओ मार्ट के ऑपरेशन पर बात कर सकते हैं। साथ ही अजीओ फैशन और लाइफस्टाइल प्लेटफॉर्म पर भी उनकी नजर होगी। ग्लोबल ब्रोकरेज और रिसर्च फर्म गोल्डमैन सैक्स ने कहा है कि अगले साल दस साल में ग्रुप के रिटेल कारोबार की कमाई दस गुना तक बढ़ सकती है। ब्रोकरेज फर्म ने कहा है कि मैक्रो हालात में गिरावट के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपना पूरा फोकस अपनी डिजिटल क्षमताओं को मजबूत करने के लिए किया है। रिलायंस आने वाले दिनों में रिटेल समेत अपने प्रोडक्ट के लिए मुहैया कराने के लिए तैयार हो रहे चैनल को और मजबूत करेगा। 

बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने में कामयाब रहेगा 
ग्लोबल ब्रोकरेज और रिसर्च फर्म गोल्डमैन सच्स के मुताबिक, रिटेल आरआईएल के लिए ग्रोथ का अगला इंजन हो सकता है क्योंकि उसका मानना है कि रिटेल अगले 10 सालों में 10 गुना बढ़ सकता है। आरआईएल की एजीएम ऐतिहासिक रूप से एक उत्सुकता से देखी जाने वाली घटना रही है (पहले फिजिकल फॉर्मेट में आयोजित होने पर 3,000 शेयरधारकों ने भाग लिया था और पिछले साल 42 देशों और 468 शहरों में वर्चुअल एजीएम को 300,000 समवर्ती दर्शकों ने देखा था)
 
 फिर लगी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग, जाने क्या है आपके शहर में आज दाम

फिर लगी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग, जाने क्या है आपके शहर में आज दाम

नई दिल्ली |पेट्रोल-डीजल के दाम एक दिन के विराम के बाद आज फिर बढ़कर नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गये। देश के चार बड़े महानगरों में आज पेट्रोल 26 पैसे तक और डीजल सात पैसे तक महँगा हुआ। इसके साथ ही मुंबई में पेट्रोल 104 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 99 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुँच गया है।

अग्रणी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 26 पैसे बढ़कर 97.76 रुपये और डीजल की कीमत सात पैसे बढ़कर 88.30 रुपये प्रति लीटर हो गई। दिल्ली में जून में अब तक पेट्रोल का मूल्य 3.53 रुपये और डीजल की कीमत 3.15 रुपये बढ़ चुकी है। इससे पहले मई में पेट्रोल 3.83 रुपये और डीजल 4.42 रुपये महँगा हुआ था।

मुंबई में भी पेट्रोल 26 पैसे और डीजल सात पैसे महँगा हुआ। वहाँ एक लीटर पेट्रोल आज 103.89 रुपये का और एक लीटर डीजल 95.79 रुपये का बिका।

चेन्नई में पेट्रोल 23 पैसे महँगा होकर 98.88 रुपये और डीजल छह पैसे महँगा होकर 92.89 रुपये प्रति लीटर पर पहुँच गया। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे और डीजल की कीमत में सात पैसे का इजाफा किया गया। वहाँ पेट्रोल 97.63 रुपये और डीजल 91.15 रुपये प्रति लीटर हो गया। पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की रोजाना समीक्षा होती है और उसके आधार पर हर दिन सुबह छह बजे से नयी कीमतें लागू की जाती हैं।

देश के चार महानगरों में आज पेट्रोल और डीजल के दाम इस प्रकार रहे:
शहर का नाम——पेट्रोल रुपये/लीटर——डीजल रुपये/लीटर
दिल्ली————— 97.76—————— 88.30
मुंबई-—————103.89—————— 95.79
चेन्नई—————-98.88-——————92.89
कोलकाता————97.63—————-—91.15
हवाई सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, इन लोगों को इंडिगो दे रही छूट

हवाई सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, इन लोगों को इंडिगो दे रही छूट

इंडिगो उन सभी यात्रियों को शुल्क में बुधवार से 10 फीसदी की छूट देगी, जिन्होंने कोविड-19 के टीके की कम से कम एक खुराक लगवा ली है। विमानन कंपनी ने बयान में बताया कि छूट आधार (बेस) शुल्क पर दी जाएगी और यह छूट केवल सीमित वर्ग में उपलब्ध है।
जिन यात्रियों ने बुकिंग के समय छूट प्राप्त की है, उन्हें हवाई अड्डे के चेक-इन काउंटर के साथ-साथ बोर्डिंग गेट पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी कोविड-19 टीकाकरण का एक वैध प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। इसमें कहा गया है, 'वे हवाई अड्डे के चेक-इन काउंटर/बोर्डिंग गेट पर आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए भी टीकाकरण कराने का प्रमाण पत्र दिखा सकते हैं।'
इसमें कहा गया है, 'यह छूट टीकाकरण करा चुके 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध है, जो बुकिंग के समय भारत में स्थित हों और जिन्होंने देश में कोविड-19 टीके की (कम से कम एक खुराक) लगवा ली है।'
इंडिगो के मुख्य रणनीति और राजस्व अधिकारी संजय कुमार ने कहा कि, 'हमें लगता है कि देश में सबसे बड़ी विमानन कंपनी होने के नाते राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के साझे लक्ष्य के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रोत्साहित करके अभियान में योगदान देना हमारी जिम्मेदारी है।'
 

खुशखबरी: Jio जल्द लाने जा रहा है सस्ते 5G स्मार्टफोन, जानें क्या होगी कीमत और फीचर्स

खुशखबरी: Jio जल्द लाने जा रहा है सस्ते 5G स्मार्टफोन, जानें क्या होगी कीमत और फीचर्स

पिछले दिनों ही खबर आई थी कि Jio ने सस्ते 5G स्मार्टफोन पर काम करना शुरू कर दिया है और इसे जल्द ही बाजार में उतारा जाएगा. बता दें कि Jio और Google के बीच एक साझेदारी हुई है और इस साझेदारी के तहत दोनों कंपनियां मिलकर सस्ते 5G स्मार्टफोन का निर्माण कर रही हैं. सामने आई रिपोर्ट के अनुसार इस सस्ते 5G स्मार्टफोन के लिए यूजर्स को ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा. क्योंकि 24 जून को Reliance AGM 2021 का आयोजन है और कंपनी की इस सलाना कॉन्फ्रेंस में अपकमिंग स्मार्टफोन से पर्दा उठाया जाएगा. इससे पहले इसके कई फीचर्स और कीमत से जुड़ी लीक्स सामने आ चुकी हैं.
Reliance AGM 2021: ऐसे देख सकते हैं लाइव इवेंट
Reliance AGM 2021 का आयोजन 24 जून को दोपहर 2 बजे किया जाएगा और इस सलाना कॉन्फ्रेंस में कंपनी कई बड़ी घोषणाओं समेत सस्ता 5G स्मार्टफोन भी पेश कर सकती है. Reliance AGM 2021 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप JioMeet के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. इस कॉन्फ्रेंस में Reliance के सभी शेयरहोल्डर्स हिस्सा लेंगे. आप घर बैठे इसका लाइव स्ट्रीम देख सकते हैं. जो कि कंपनी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध होगा.
Jio-Google 5G स्मार्टफोन से उठेगा पर्दा
Reliance AGM 2021 में कंपनी कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है लेकिन फिलहाल सबकी नजर Jio-Google 5G स्मार्टफोन पर है. जो कि अब तक का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन होगा और इसे 3,000 रुपये से कम कीमत में लॉन्च किया जा सकता है. इसके साथ ही कंपनी JioBook से भी पर्दा उठा सकती है. हालांकि, अभी तक कंपनी ने अपकमिंग डिवाइसेज या Jio-Google 5G स्मार्टफोन के लॉन्च को लेकर कोई आधिकारिक खुलासा नहीं किया है. लेकिन यह सस्ता Jio-Google 5G स्मार्टफोन कई खास फीचर्स से लैस होगा जो कि यूजर्स के लिए उपयोगी होंगे. बता दें कि पिछले साल Google ने Jio में $337 करोड़ का निवेश किया था जिसकी घोषणा कंपनी ने Reliance AGM के दौरान की थी. दोनों कंपनियां मिलकर एंड्राइड फोन बना रही है जो कि अफोर्डेबल प्राइस वाला 5G स्मार्टफोन होगा और अधिक से अधिक लोग 5G से जुड़ सकेंगे.
 

फिर बढे पेट्रोल-डीजल के दाम, जाने रायपुर समेत इन शहरों में कितने बढ़े दाम

फिर बढे पेट्रोल-डीजल के दाम, जाने रायपुर समेत इन शहरों में कितने बढ़े दाम

रायपुर। देश भर में ईंधन की कीमतों में मंगलवार को एक बार फिर से बढ़ोतरी हुई है, जिससे आम आदमी की परेशानी बढ़ गई है। आम लोग पहले से ही घटती आय के बीच बढ़ती खाद्य कीमतों से जूझ रहे हैं। इस वृद्धि के साथ, पेट्रोल की कीमतें पूरे देश में शतक के निशान को हिट करने के बहुत करीब पहुंच गई हैं। ऐतिहासिक उच्च कीमतों के दायरे का विस्तार करते हुए, पहले ही ईंधन की दरें महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ शहरों कस्बों में 100 रुपये प्रति लीटर के निशान को पार कर चुका है। मंगलवार को तेल विपणन कंपनियों (ओएमसीस) ने चार महानगरों में पेट्रोल डीजल की कीमत 25-30 पैसे प्रति लीटर के बीच बढ़ा दी।


राजधानी रायपुर में आज 20 पैसे की वृद्धि के बाद पेट्रोल 95.65 रूपए प्रति लीटर तथा 21 पैसे की वृद्धि के बाद डीजल 95.43 रूपए प्रति लीटर हो गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 28 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 97.50 रुपये प्रति लीटर डीजल 26 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 88.23 रुपये प्रति लीटर हो गया। मुंबई शहर में जहां 29 मई को पेट्रोल के दाम पहली बार 100 रुपये के पार चले गए, वहीं मंगलवार को पेट्रोल के दाम 103.63 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर पहुंच गए। डीजल के दाम भी शहर में 30 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 95.72 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है। देश भर में भी पेट्रोल डीजल की कीमतों में मंगलवार को वृद्धि हुई लेकिन कई राज्यों में स्थानीय करों के स्तर के आधार पर इसकी खुदरा कीमतें अलग-अलग थीं।

 हफ्ते के पहले दिन सोने और चांदी के कीमतों में भारी बदलाव, जाने क्या है आज का भाव

हफ्ते के पहले दिन सोने और चांदी के कीमतों में भारी बदलाव, जाने क्या है आज का भाव

मुंबई। सोमवार को सोने की वायदा कीमतों में तेजी देखी जा रही है। डिलीवरी वाला सोना सुबह 172 रुपये की तेजी के साथ खुला। दोपहर 12 बजे यह 167 रुपये यानी करीब 0.36 फीसदी की तेजी के साथ 47,895 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा था। सुबह के सत्र में इसने 46,967 रुपये का उच्चतम और 46,633 रुपये का न्यूनतम स्तर छू लिया।

दूसरी ओर चांदी की कीमत में भी तेजी देखी जा रही है। जुलाई डिलीवरी वाली चांदी 12 बजे 162 रुपये की तेजी के साथ 67,760 रुपये प्रति किलो पर ट्रेड कर रही थी। सोने की कीमत में पिछले हफ्ते भारी गिरावट आई। एमसीएक्स पर सोने के भाव में प्रति 10 ग्राम 2,000 रुपये से भी ज्यादा गिरावट आई। पिछले साल अगस्त में सोने की कीमत 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गई थी। शुक्रवार को एमसीएक्स पर सोना 46,800 रुपये के भाव पर बंद हुआ। इस तरह सोना अपनी रेकॉर्ड कीमत से 9,000 रुपये से भी अधिक सस्ता हो चुका है। दिल्ली सर्राफा बाजार में भी इसमे पूरे हफ्ते 882 रुपये की गिरावट आई।

इस  Bank का अधिग्रहण करेगा Centrum

इस Bank का अधिग्रहण करेगा Centrum

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गैर-बैंक ऋणदाता Centrum Financial Services और फिनटेक स्टार्टअप भारतपे (BharatPe) के एक संघ द्वारा Punjab and Maharashtra Cooperatives Bank (PMC Bank) के अधिग्रहण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। यह निर्णय पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक के पतन की पृष्ठभूमि में लिया गया था। 24 सितंबर, 2019 को जब नियामक ने इस पर कई सीमायें लगा दी थी। नियामक ने छह महीने के लिए नकद निकासी को जब्त कर लिया और इसकी लेखा चूक की जांच शुरू की। इसके बाद, Centrum Financial Services और BharatPe ने फरवरी 2021 में PMC बैंक का अधिग्रहण करने के एक संयुक्त प्रस्ताव प्रस्तुत किया था।

आरबीआई की मंजूरी
आरबीआई ने सेंट्रम को एक छोटा वित्त बैंक स्थापित करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी देने का फैसला किया है। इसे ऑन-टैप लाइसेंसिंग मानदंडों के तहत स्थापित किया जाएगा। ऑन-टैप लाइसेंसिंग का अर्थ है, जब नियामक कई वर्षों में एक बार के बजाय निरंतर आधार पर बैंक लाइसेंस देता है।

Centrum Financial Services
यह सूचीबद्ध इकाई सेंट्रम कैपिटल (Centrum Capital) की एक स्टेप-डाउन सहायक कंपनी है जो 2 लाख से 2 करोड़ रुपये की संपत्ति वाली छोटी और मध्यम आकार की कंपनियों को क्रेडिट प्रदान करती है। भारतपे का संचालन करने वाली रेजिलिएंट इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड, लघु वित्त बैंक में भी एक समान भागीदार होगा।

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (PMC)
PMC एक बहु-राज्य सहकारी बैंक है जिसे 1983 में स्थापित किया गया था। पूरे भारत में इसकी 137 शाखाएँ हैं जबकि लगभग 100 शाखाएँ महाराष्ट्र में हैं। यह भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा विनियमित है और सहकारी समिति अधिनियम के तहत पंजीकृत है।

 

रायपुर में फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें मौजूदा कीमतें

रायपुर में फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें मौजूदा कीमतें

रायपुर, रविवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी की गई है। राजधानी रायपुर में 31 पैसे की बढ़त के बाद पेट्रोल 95.48 रूपए प्रति लीटर तथा 33 पैसे की बढ़त के बाद डीजल 95.25 रूपए प्रति लीटर चल रहा है।
वहीं देश के चार महानगरों में रविवार को पेट्रोल 29 पैसे तक और डीजल 30 पैसे तक महंगा हुआ। इससे पहले शनिवार को कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 29 पैसे बढ़कर 97.22 रुपए और डीजल की कीमत 28 पैसे बढ़कर 87.97 रुपए प्रति लीटर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। दिल्ली में जून में अब तक पेट्रोल की कीमत 2.99 रुपए और डीजल की कीमत 2.82 रुपए बढ़ चुकी है। इससे पहले मई में पेट्रोल 3.83 रुपए और डीजल 4.42 रुपए महंगा हुआ था। मुंबई में पेट्रोल का मूल्य आज 28 पैसे बढ़कर 103.36 रुपए और डीजल का मूल्य 30 पैसे की वृद्धि के साथ 95.44 रुपए प्रति लीटर हो गया।
चेन्नई में पेट्रोल 26 पैसे और डीजल 27 पैसे महंगा हुआ। वहां एक लीटर पेट्रोल आज 98.40 रुपए का और डीजल 92.58 रुपए का बिका। कोलकाता में पेट्रोल-डीजल की कीमत 28-28 पैसे बढ़ी। वहां पेट्रोल 97.12 रुपए और डीजल 90.82 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की रोजाना समीक्षा होती है और उसके आधार पर हर दिन सुबह छह बजे से नई कीमतें लागू की जाती हैं।