छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
ग्राहकों को तत्काल नकदी की जरूरत है तो एसबीआई उन्हें घर पर ही नकदी डिलीवर करने को तैयार

ग्राहकों को तत्काल नकदी की जरूरत है तो एसबीआई उन्हें घर पर ही नकदी डिलीवर करने को तैयार

नई दिल्ली । कोरोना काल (Corona Period) में सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को ध्यान में रखते हुए कई चीजें बदली हैं। बैंकिंग (Banking Sector) भी इसमें पीछे नहीं है। देश का सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank India) अपने ग्राहकों की घर बैठे कई तरह की बैंकिंग सुविधाएं दे रहा है। अगर ग्राहकों को तत्काल नकदी की जरूरत है तो एसबीआई (SBI) उन्हें घर पर ही नकदी डिलीवर (Cash Delivery) करने को तैयार है। एसबीआई अपने ग्राहकों को घर पर बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करा रहा है। एसबीआई ग्राहक कुछ सेलेक्टेड ब्रांचेज पर ही इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए बैंक ने SBI Doorstep Banking शुरू की है। इसका लाभ लेने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा। एसबीआई ने ट्वीट कर अपनी डोर स्टेप सेवाओं के बारे में ग्राहकों को विस्तार से जानकारी दी है। अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं और इस सुविधा के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो टोल फ्री नंबर 18001037188 या 18001213721 पर कॉल कर सकते हैं।


बैंक की Doorstep Banking से जुड़ी खास बातें..
1. इन सेवाओं में नकदी देने, नकदी लेने, चेक देने, ड्राफ्ट की डिलिवरी, टर्म डिपॉजिट एडवाइज की डिलिवरी, लाइफ सर्टिफिकेट और केवाईसी डॉक्यूमेंट्स देने जैसी सुविधाएं शामिल हैं।
2. कार्यकारी दिनों में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक 1800111103 नंबर पर कॉल कर सेवाओं के लिए रिक्वेस्ट की जा सकती है।
3. सर्विस रिक्वेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन होम ब्रांच पर होगा।
4. डोरस्टेप बैंकिंग सेवाएं केवल पूरी तरह केवाईसी हो चुके ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध है।
5. नकदी निकासी और नकदी जमा के लिए प्रति दिन प्रति लेनदेन 20,000 रुपये की सीमा निर्धारित है।
6. इन सेवाओं के लिए खाताधारक को होम ब्रांच से 5 किमी के दायरे में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ मौजूद रहना होगा।
7. ज्वाइंट अकाउंट वाले ग्राहक इन सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकेंगे।
8. गैर-व्यक्तिगत और नाबालिग खाते भी इस सुविधा के योग्य नहीं होंगे।
9. निकासी चेक या फिर पासबुक द्वारा ही की जा सकेगी।


वित्तीय सेवाओं के लिए फीस
नकदी जमा- 75 रुपये+जीएसटी
नकदी भुगतान/निकासी- 75 रुपये+जीएसटी
चेक/इंस्ट्रूमेंट को पिक-अप करना- 75 रुपये+जीएसटी
चेक बुक रिक्वेस्ट की स्लिप को पिक-अप करना- 75 रुपये+जीएसटी

गैर वित्तीय सेवाओं के लिए फीस
टर्म डिपॉजिट सलाह और खाते का स्टेटमेंट (बचत बैंक खाता)- मुफ्त
चालू खाते का स्टेटमेंट (नकल)- 100 रुपये+जीएसटी 

 देश में फिर बढ़ा पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए कितने रुपये की हुई वृध्दि

देश में फिर बढ़ा पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए कितने रुपये की हुई वृध्दि

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कुछ दिनों के अंतराल पर बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। कल पेट्रोल और डीजल के दाम 3 दिनों बाद फिर बढ़ गए, जिसके चलते कई राज्यों में ये रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच चुकी है। दिल्ली में आज फिर पेट्रोल की कीमत में 26 पैसे प्रति लीटर तो डीजल की कीमत में 25 पैसे प्रति लीटर का इजाफा कर दिया गया जिससे राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल का रेट 85 रुपए प्रति लीटर के पार हो गया, जबकि डीजल 75 रुपए के पार निकल चुका है, वहीं मुंबई में पेट्रोल का रेट 92 रुपए प्रति लीटर के करीब पहुंच गया। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान तेल उत्पादक देशों की तरफ से कम उत्पादन करने के कारण पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ी हैं। कम उत्पादन से तेल की मांग और आपूर्ति में असंतुलन हो गया है। उन्होंने कहा कि कुछ महीने पहले कच्चे तेल की कीमतें 35 से 38 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल थी, जो अब बढ़कर 54 से 55 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल हो गई हैं।
 
आपके शहर में इतने रुपए लीटर बिक रहा पेट्रोल-डीजल
- दिल्ली में पेट्रोल 85.20 रुपए और डीजल 75.38 रुपए प्रति लीटर है।
- मुंबई में पेट्रोल 91.80 रुपए और डीजल 82.13 रुपए प्रति लीटर है।
- कोलकाता में पेट्रोल 86.63 रुपए और डीजल 78.97 रुपए प्रति लीटर है।
- चेन्नई में पेट्रोल 87.85 रुपए और डीजल 80.19 रुपए प्रति लीटर है।
- बैंगलूरु में पेट्रोल 87.56 रुपए और डीजल 80.67 रुपए प्रति लीटर है।
- नोएडा में पेट्रोल 84.83 रुपए और डीजल 75.83 रुपए प्रति लीटर है।
- गुरुग्राम में पेट्रोल 83.36 रुपए और डीजल 75.98 रुपए प्रति लीटर है।
नहीं पसंद है Whatsapp पॉलिसी तो यूजर्स न करें इस्तेमाल: दिल्ली हाई कोर्ट

नहीं पसंद है Whatsapp पॉलिसी तो यूजर्स न करें इस्तेमाल: दिल्ली हाई कोर्ट

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp की नई पॉलिसी को लेकर कंपनी परेशानियों में घिरी हुई है। कोर्ट में कंपनी की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर याचिका दायर की गई थी जिस पर सोमवार को सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान दिल्ली उच्च न्यायालय ने WhatsApp और Facebook की नई नीति पर नोटिस जारी करने से मना कर दिया है। हालांकि, अदालत ने इस मामले पर 25 जनवरी को विस्तृत सुनवाई करने की बात कही है। कोर्ट में दी गई दलीलों के दौरान दिल्ली उच्च न्यायलय ने कहा है कि WhatsApp एक निजी ऐप था। लोग इसका इस्तेमाल न करने के लिए स्वतंत्र हैं।
इस याचिका पर सुनवाई की शुरुआत में ही जस्टिस संजीव सचदेवा ने याचिकाकर्ता से कहा कि अगर कंपनी की नई नीति यूजर की प्राइवेसी को प्रभावित करती है तो यूजर WhatsApp ऐप को इस्तेमाल करना छोड़ सकते हैं। यह एक निजी ऐप है। आपको बात दें कि WhatsApp की नई नीति के अनुसार, कंपनी ने कहा था कि यूजर्स का डाटा Facebook के साथ साझा किया जाएगा।

यूजर्स को कंपनी की नई नीति पर 8 फरवरी तक सहमति देनी होगी। अगर ऐसा नहीं होता है तो यूजर का अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। हालांकि, WhatsApp ने अपने आधिकारिक पेज पर FAQ पोस्ट में और अब यूजर्स के स्टेटस के जरिए यह साफ किया है कि कंपनी यूजर्स के प्राइवेट मैसेज नहीं देख सकती है। कॉल्स भी नहीं सुन सकती है। यूजर किसे मैसेज और कॉल कर रहा है इसकी जानकारी भी नहीं होती है। लोकेशन जो आपके द्वारा भेजी जा रही है उसकी जानकार भी कंपनी के पास नहीं होती है।
कोर्ट ने यह भी कहा कि इसी तरह की प्राइवेसी पॉलिसी का इस्तेमाल मैप्स और ब्राउजर जैसी अन्य ऐप्स द्वारा किया जाता है। ऐसे में याचिकाकर्ता द्वारा किसी एक ऐप की बात करना तार्किक नहीं है। कोर्ट ने यह भी कहा है कि अगर यूजर्स अन्य एप्लीकेशन्स की नीतियों को पढ़ते हैं तो उन्हें ये WhatsApp जैसी ही नजर आएंगी।

WhatsApp ने हाल ही में अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया था जिसे यूजर्स को सहमति देनी थी। अगर यूजर्स उसे सहमति नहीं देते हैं तो उनका अकाउंट बंद कर दिया जाता। नई नीति WhatsApp को Facebook के साथ ज्यादा डाटा साझा करने की अनुमति देती है। जब यूजर्स ने WhatsApp को छोड़ Signal और Telegram जैसी ऐप्स का इस्तेमाल करना शुरू किया तो WhatsApp ने अपनी नीति के लागू करने की तारीख को तीन महीने आगे बढ़ा दिया।
WhatsApp की तरफ से कोर्ट में पेश हुए एडवोकेट मुकुल रोहतगी ने कोर्ट को बताया कि इस ऐप का इस्तेमाल करना सुरक्षित था। साथ ही यह भी कहा कि WhatsApp जो डाटा Facebook के साथ साझा करने वाला था वो बिजनेस अकाउंट्स के संबंधित था। नई नीति व्यक्तिगत चैट को प्रभावित नहीं करेगी।
 

नई ऊंचाई पर पेट्रोल के दाम: 3 दिनों के विराम के बाद फिर कीमतों में हुई बढ़ोतरी

नई ऊंचाई पर पेट्रोल के दाम: 3 दिनों के विराम के बाद फिर कीमतों में हुई बढ़ोतरी

मुंबई। पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर वृद्धि दर्ज की गई। इस वृद्धि के बाद देश की राजधानी दिल्ली समेत सभी चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल का भाव नई उंचाई पर चला गया है। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी देखी जा रही है। तेल विपणन कंपनियों ने तीन दिन के विराम के बाद फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में 23 पैसे से लेकर 27 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की है।  दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 84.95 रुपये, 86.39 रुपये, 91.56 रुपये और 87.63 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। डीजल की कीमतें भी बढ़कर दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 75.13 रुपये, 78.72 रुपये, 81.27 रुपये और 80.43 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। पेट्रोल के दाम में सोमवार को दिल्ली में 25 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 24 पैसे जबकि चेन्नई में 23 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। वहीं, डीजल का भाव दिल्ली और कोलकाता में 25 पैसे जबकि मुंबई में 27 पैसे और चेन्नई में 24 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है। अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के मार्च डिलीवरी अनुबंध में बीते सत्र में 0.83 फीसदी की गिरावट के साथ 54.64 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि सप्ताह के दौरान भाव 57 डॉलर प्रति बैरल के उपर चला गया था। न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के फरवरी अनुबंध में 0.71 फीसदी की गिरावट के साथ 52.05 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।
 भारी फजीहत के बाद व्हाट्सएप का यूटर्न: नई प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट को किया स्थगित

भारी फजीहत के बाद व्हाट्सएप का यूटर्न: नई प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट को किया स्थगित

वाशिंगटन। मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने हाल ही में अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट करने की घोषणा की, जिसके बाद यूजर्स में नाराजगी देखने को मिली। यहां तक कि लोगों ने व्हाट्सएप से दूरी भी बनानी शुरू कर दी। इसके बाद व्हाट्सएप ने कई माध्यमों से अपने यूजर्स को ये बताने की कोशिश की कि व्हाट्सअप आपकी प्राइवेसी को सुरक्षित रखता है। लेकिन अब इन सबके बाद व्हाट्सएप ने घोषणा की कि उसने अपनी प्राइवेसी अपडेट को स्थगित कर दिया है। कंपनी ने कहा कि लोगों के बीच गलत सूचना पहुंचने के कारण गोपनीयता अपडेट को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

दी गई ये सफाई-
व्हाट्सएप ने कंपनी के ब्लॉग में कहा कि हमने इतने लोगों से सुना है कि हमारे हालिया अपडेट को लेकर कितना भ्रम है। चिंता पैदा करने के लिए बहुत सी गलत जानकारियां हैं। हम हर किसी को हमारे सिद्धांतों और तथ्यों को समझने में मदद करना चाहते हैं। व्हाट्सएप एक सरल विचार पर बनाया गया था: आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ जो भी शेयर करते हैं वह आपके बीच रहता है। इसका मतलब है कि हम आपकी व्यक्तिगत बातचीत को हमेशा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सुरक्षित रखेंगे, ताकि व्हाट्सएप या फेसबुक इन निजी संदेशों को न देख सकें। यही कारण है कि हम हर किसी के मैसेजिंग या कॉलिंग के लॉग नहीं रखते हैं। हम आपकी शेयर्ड लोकेशन भी नहीं देख सकते हैं और हम आपके कॉन्टैंक्ट्स फेसबुक से साझा नहीं करते हैं।

नई पॉसिली से दूसरे एप्स को फायदा-
इससे पहले नई पॉलिसी को लेकर व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉग में लिखा कि 8 फरवरी को किसी को भी अपना अकाउंट सस्पेंड या डिलीट नहीं करना होगा। व्हाट्सएप पर प्राइवेसी और सिक्योरिटी कैसे काम करती है, इसके बारे में गलत जानकारी को सही करने के लिए हम बहुत कुछ करने जा रहे हैं। वहीं व्हाट्सएप की इस किरकिरी का फायदा सिग्नल एप को हुआ है। व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी का हल्ला होने के बाद सिग्नल एप को को धड़ल्ले से डाउनलोड किया जा रहा है। 

यही वजह है कि देखते ही देखते सिग्नल एप्पल एप स्टोर पर व्हाट्सएप को पछाड़ कर भारत में शीर्ष फ्री एप बन गया। भारत के अलावा यह जर्मनी, फ्रांस, आस्ट्रिया, फिनलैंड, हांगकांग और स्विट्जरलैंड में व्हाट्सएप को पछाड़ कर टॉप पर आ गया है। वहीं जर्मनी और हंगरी में सिग्नल गूगल प्ले स्टोर में भी टॉप फ्री एप में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो गया है।
 अगर आप भी करते है ट्रेन में सफर तो जान लीजिए ये खबर: रेल्वे ने इस सेवा को फिर से किया बहाल

अगर आप भी करते है ट्रेन में सफर तो जान लीजिए ये खबर: रेल्वे ने इस सेवा को फिर से किया बहाल

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में ई-कैटरिंग सेवा को फिर से बहाल कर दिया है। हालांकि यह सुविधा अभी कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर ही शुरू की जाएगी। जिन स्टेशनों पर ई-कैटरिंग सेवा दी जाएगी, वहां केंद्र और संबंधित राज्य सरकारों के स्वास्थ्य संबंधी सभी नियमों का पालन किया जाएगा। गौरतलब है कि कोरोना महामारी को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन्स को देखते हुए ट्रेनों में खाना बनाना, एसी बोगियों में कंबल, तकिया और चद्दर की सर्विस बंद कर दी गई थी, लेकिन अब भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में ई-कैटरिंग सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी है।

इस सुविधा के माध्यम से यात्री ऑनलाइन ही पसंदीदा रेस्टोरेंट से अपना खाना ऑर्डर कर सकते हैं। ऑर्डर करने के समय यात्रियों को यह बता दिया जाएगा कि उनका खाना किस स्टेशन पर और कितनी देर में पहुंचेगा और यात्री को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी।

 रेल मंत्रालय से चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर ई-केटरिंग सेवा शुरू करने की अनुमति मांगी थी, जिसे रेल मंत्रालय ने स्वीकार कर लिया है। जनवरी 2021 के अंतिम सप्ताह से संचालित करने के लिए तैयार है। भारतीय रेलवे ने ट्वीट कर बात की जानकारी दी। रेलवे ने ट्वीट में कहा कि रेलवे ने चयनित रेलवे स्टेशनों पर ई-केटरिंग सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दी है।

इसके लिए कंपनी ने सख्त दिशा-निर्देश दिए हैं, जिसमें परिचालन के दौरान कई बार रेस्तरां के कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों की थर्मल स्कैनिंग, नियमित अंतराल पर रसोई की सफाई, रेस्तरां के कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों द्वारा सुरक्षात्मक फेस मास्क या फेस शील्ड का उपयोग शामिल है। साथ ही यह भी कहा गया है कि भोजन तभी तैयार करें जब शरीर का तापमान 99 डिग्री स्न से कम हो।

दूसरी तरफ डिलीवरी स्टाफ के लिए दिशा-निर्देश भी अच्छी तरह से निर्धारित किए गए हैं और उनका पालन किया जाना है। इनमें हाथ धोने के बाद ही ऑर्डर लेना, डिलीवरी कर्मियों द्वारा आरोग्य सेतु ऐप का अनिवार्य इस्तेमाल, जीरो ह्यूमन कॉन्टैक्ट सुनिश्चित करने के लिए कॉन्टैक्टलेस डिलीवरी, प्रोटेक्टिव फेस मास्क या कवर का लगातार इस्तेमाल और डिलीवरी के बाद डिलीवरी बैग का सैनिटाइजेशन शामिल है।
 फिर आई सोने की कीमत में गिरावट, जाने कितना सस्ता हुआ सोना

फिर आई सोने की कीमत में गिरावट, जाने कितना सस्ता हुआ सोना

मुंबई। डिलीवरी वाला सोना 133 रुपये की गिरावट के साथ 49088 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर खुला। दोपहर 12 बजे यह 160 रुपये यानी 0.33 फीसदी की गिरावट के साथ 49061 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। सुबह इसने 49010 रुपये का न्यूनतम और 49221 रुपये का उच्चतम स्तर छू लिया। अप्रैल डिलीवरी वाला सोना भी 154 रुपये की गिरावट के साथ 49075 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। इससे पहले गुरुवार को सोने-चांदी की कीमतों में सर्राफा बाजार में गिरावट  देखने को मिली। सोने की कीमत 369 रुपये गिरी जिसके बाद अब सोना 48,388 रुपये प्रति 10 ग्राम  के स्तर पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पहले के सत्र में सोना 48,757 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। चांदी की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली। चांदी करीब 390 रुपये गिरकर 64,534 रुपये प्रति किलो  के स्तर पर पहुंच गई। इससे पिछले सत्र में चांदी 64,924 रुपये प्रति किलो के स्तर पर बंद हुई थी। पिछला साल सोने के लिए बहुत ही शानदार साबित हुआ है। बीते साल सोने की कीमत करीब 28 फीसदी तक बढ़ी। अगस्त के महीने में तो सोने-चांदी ने एक नया रेकॉर्ड ही बना दिया था और अपना ऑल टाइम हाई का स्तर छू लिया था। ऐसा नहीं है कि सिर्फ भारत में ही सोने की कीमत बढ़ी। वैश्विक बाजार में भी सोना करीब 23 फीसदी महंगा हुआ। इससे पहले 2019 में भी सोने के दाम में बढ़ोतरी की दर डबल डिजिट में थी। कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन के मोर्चे पर सकारात्मक खबरों से सोने की कीमतों में गिरावट आ रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि ग्लोबल इकनॉमी में सुधार और अमेरिका-चीन के बीच तनाव कम होने से निवेशक सोने को छोड़कर शेयर बाजार का रुख कर रहे हैं। यही वजह है कि निकट भविष्य में सोने की कीमतों में भारी उछाल की संभावना नहीं है। हालांकि, लंबी अवधि के लिए सोना अभी भी निवेश का अच्छा विकल्प माना जा रहा है। भारत में सोने की कीमत ग्लोबल ट्रेंडस से प्रभावित होती हैं। वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण ग्लोबल इकनॉमिक रिकवरी के लिए मुश्किल हो गई है। इसके अलावा दुनियाभर में कम ब्याज दरों और यूएस डॉलर में कमजोरी सोने के लिए सकारात्मक हो सकती है। अभी गोल्ड स्पॉट 1900 डॉलर प्रति औंस के आसपास है। इस साल यह 1980 डॉलर और फिर 2050 डॉलर तक जा सकती है। समय से ठहराव आ गया है। होम प्राइस इंडेक्स 2020-21 की दूसरी तिमाही में 1.1 फीसदी बढ़ा जबकि उससे पिछली तिमाही में यह 2.8 फीसदी और पिछले साल की समान तिमाही में 3.3 फीसदी बढ़ा था। 2020 में गोल्ड ने सभी एसेट क्लास में सबसे अच्छा रिटर्न दिया। इसने शेयर और रियल एस्टेट से अच्छा रिटर्न दिया। पिछले साल बीएसई सेंसेक्स ने 15.75 फीसदी रिटर्न दिया।

 गुगल ने प्ले स्टोर से साफ किये 100 से ज्यादा ऐप्स : सुरक्षा नीति का कर रहे थे उल्लंघन

गुगल ने प्ले स्टोर से साफ किये 100 से ज्यादा ऐप्स : सुरक्षा नीति का कर रहे थे उल्लंघन

नई दिल्ली। गूगल ने भारत में सैकड़ों की संख्या में व्यक्तिगत ऋण देने वाले ऐप की समीक्षा की है और इनमें से कई को अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है। प्रयोगकर्ताओं और सरकारी एजेंसियों ने कंपनी से इन ऐप को लेकर चिंता जताई थी। गूगल ने बृहस्पतिवार कहा कि जो ऐप उपयोक्ता सुरक्षा नीतियों का उल्लंघन कर रहे थे, उन्हें तत्काल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। वहीं फिनटेक एक्सपर्ट श्रीकांत एल ने बताया है कि गूगल ने पिछले 10 दिनों में कम से कम 118 डिजिटल लोन ऐप हटा दिए हैं। त्रशशद्दद्यद्ग ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि हमने अपने डेवलपर्स से नियमों का उल्लंघन करने वाले डिजिटल लोन ऐप के बारे में जानकारी हासिल की है। इसके साथ ही गूगल ऐसे ऐप्स की पहचान कर रहा है, जो लोकल लॉ और रेग्यूलेशन का उल्लंघन करके फ्रॉड डिजिटिल लेंडिंग करते हैं। ऐसा करने वाले ऐप्स के खिलाफ बिना नोटिस जारी किए कार्रवाई की जाएगी।

त्रशशद्दद्यद्ग की नई पॉलिसी के तहत पर्सनल लोन देने वाले ऐप के लिए भुगतान की न्यूनतम व अधिकतम समयसीमा और अधिकतम ब्याज दर के बारे में यूजर को स्पष्ट जानकारी देना जरूरी है। बता दें कि ये एक्शन इसलिए लिया जा रहा है क्योंकि पिछले कुछ महीनों से देश के कई हिस्सों से मोबाइल ऐप से लोन देने के कई फर्जीवाड़ों की सूचनाएं मिल रही हैं। ये ऐप पहले तो आसानी से 5000 से 50000 रुपये तक कर्ज दे देते हैं, और फिर इस पर 60 से 100 फीसद तक का ब्याज लेते हैं। इसके साथ ही कर्ज नहीं चुकाने वाले लोगों के साथ वसूली के नाम पर गलत तरीके से व्यवहार करते हैं। 

बता दें कि लोन ऐप के जरिये उत्पीडऩ की घटनाओं के बीच भारतीय रिजर्व बैंक ने एक वर्किंग ग्रुप का गठन किया है। वर्किंग ग्रुप से कहा गया है कि वे अनरेगुलेटेड लैंडिंग ऐप से कंज्यूमर को होने वाले खतरों की पहचान करें। आरबीआई ने हाल ही में जल्दी लोन अप्रूव करने और ऊंजी दरों पर लोन देने वाले ऑनलाइन ऐप से लोगों को आगाह किया था।
Signal App बेहतर सर्विस के लिए करेगा बड़े पैमाने पर भर्तियां, महज 7 दिन में हासिल की 62 गुना बढ़ोतरी

Signal App बेहतर सर्विस के लिए करेगा बड़े पैमाने पर भर्तियां, महज 7 दिन में हासिल की 62 गुना बढ़ोतरी

नई दिल्ली , इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी पर खड़े हुए विवाद से एक दूसरे मैसेजिंग ऐप सिगनल को अप्रत्या्शित ग्रोथ हासिल हुई है. सिगनल ऐप को पिछले एक सप्ताीह में 1.78 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है. सिगनल ऐप की कंट्रोलिंग फाउंडेशन के प्रमुख ने कहा कि हम अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्धै कराने के लिए बड़े पैमाने पर भर्तियां करने की योजना बना रहे हैं. बता दें कि व्हाट्सऐप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में कुछ बदलाव किए हैं. इनके मुताबिक, व्हा्ट्सऐप अपने यूजर्स का डाटा फेसबुक और इंस्टा ग्राम के साथ साझा करेगा.

सिगनल के संस्थानपक ने कहा, जल्द् करेंगे भर्तियां
व्हाट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी पर विवाद का टेलीग्राम को भी फायदा मिला है. दुनियाभर में उसके एक्टिव यूजर्स की संख्याॉ 50 करोड़ को पार कर गई है. फेसबुक को बेचे जाने से पहले व्हाट्सऐप के सह-संस्थापक रह चुके और सिगनल ऐप के संस्थापक ब्रायन एक्टोन ने कहा कि पिछले कुछ दिन में हमने जबरदस्त ग्रोथ हासिल की है. हालांकि, अभी उन्होंने  कोई आंकड़ा सार्वजनिक नहीं किया है. उन्होंने कहा कि पिछले हफ्ते हमने अप्रत्याशित बढ़ोतरी दर्ज की है. यूजर्स की संख्या में रिकॉर्ड ग्रोथ के कारण हम बड़े पैमाने पर भर्तियां करने की तैयारी में हैं.


वीडियो-ग्रुप चैट फीचर को किया जा रहा बेहतर

ब्रायन ने कहा कि सिगनल अपने वीडियो और ग्रुप चैट फीचर्स को बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रहा है. इससे हम दूसरे कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स को बेहतर अंदाज में टक्कर दे पाएंगे. सेंसर टावर के आंकड़ों के मुताबिक, बीते सात दिन में सिगनल को 1.78 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया है, जो इससे पिछले सप्ताॉह से 62 गुना ज्यादा है. इस दौरान व्हाट्सऐप को 1.06 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया, जो इससे पिछले सप्ताह से 17 फीसदी कम है. दरअसल, व्हासट्सऐप की ओर से किए गए बदलावों की प्राइवेसी की वकालत करने वाले लोगों ने जमकर आलोचना की इस दौरान उन्होंने फेसबुक के पिछले खराब रिकॉर्ड का भी जिक्र किया.


सिर्फ डोनेशन से चलता है सिगनल फाउंडेशन
सिलिकॉन वैली में मौजूद नॉन-प्रॉफिट सिगनल फाउंडेशन को फरवरी 2018 में शुरू किया गया था. ब्रायन एक्टन ने शुरुआत में इसमें 5 करोड़ डॉलर लगाए थे. तब से ये फाउंडेशन चंदे पर ही चल रहा हे. टेस्लाॉ के सीईओ इलॉन मस्क भी सिगनल को सपोर्ट करते हैं. एक्‍टन का कहना है कि सिगनल फाउंडेशन को चंदे के जरिये ही चलाया जाएगा. हमारी किसी दूसरे स्रोत से पैसे जुटाने की कोई योजना नहीं है. उन्होंने कहा कि करोड़ों लोग प्राइवेसी के लिए लड़ रहे हैं. हम ऐसे करोड़ों लोगों को विज्ञापन आधारित कारोबारी मॉडल से अलग और बेहतर विकल्प मुहैया कराने के लिए काम कर रहे हैं.
 

 सोने और चांदी के कीमतों में आई गिरावट, जाने कितना सस्ता हुआ सोना और चांदी

सोने और चांदी के कीमतों में आई गिरावट, जाने कितना सस्ता हुआ सोना और चांदी

नई दिल्ली।  गुरुवार को भारतीय बाजारों में 14 जनवरी 2021 को गोल्‍ड के भाव में गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोने के भाव में 369 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी हुई। वहीं, चांदी के दाम में भी 390 रुपये प्रति किग्रा की मामूली गिरावट आई. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 48,757 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं, चांदी 64,924 रुपये प्रति किग्रा पर थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में भी गोल्‍ड का भाव आज गिरा, जबकि चांदी की कीमत जस की तस रही।

दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्‍पतिवार को सोने का भाव 369 रुपये प्रति 10 ग्राम घट गया। राजधानी दिल्ली में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 48,388 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। इससे पहले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 48,757 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव आज घटकर 1,842 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।

चांदी की बात करें तो बृहस्‍पतिवार को इसकी कीमतों में भी मामूली कमी दर्ज की गई। दिल्ली सर्राफा बाजार में आज चांदी की कीमतों में 390 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट आई अब इसके दाम 64,534 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी का भाव 25.21 डॉलर प्रति औंस पर जस का तस रहा।
 
 व्हाट्सएप प्राइवेसी मामले पर अब सरकार की पैनी नजर: डेटा से लेकर कंपनी की हर हरकत पर हो रही निगरानी

व्हाट्सएप प्राइवेसी मामले पर अब सरकार की पैनी नजर: डेटा से लेकर कंपनी की हर हरकत पर हो रही निगरानी

नई दिल्ली। व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर लगातार बातें हो रही हैं और लोग इसका विरोध कर रहे हैं। अब खबर आ रही है कि सरकार व्हाट्सएप के इस नए नियमों की जांच करने जा रही है। सरकार इस मामले पर नजर रखे हुए है। इसके साथ व्हाट्सएप के नए अपडेट में प्राइवेसी के उल्लंघन की भी जांच कर रही है जिसमें यूजर्स से उनके कुछ बिजनेस और ट्राजेक्शन डिटेल्स मांगे गए हैं। व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी कंपनी को यूजर्स का डेटा, लोकेशन, फोन नंबर, कॉन्टैक्ट लिस्ट और यूसेज पैटर्न को फेसबुक और इसके अन्य ऐप इंस्टाग्राम और मैसेंजर से शेयर करने का अधिकार देता है। इस नई प्राइवेसी पॉलिसी के आने के बाद से यूजर्स, एडवोकेट्स और कुछ सरकारी एजेंसियां इसपर लगातार सवाल उठा रही हैं।

सूत्रों ने बताया कि सरकार कई तरीकों से इस मामले को लेकर चिंता में है जिसमें डेटा सुरक्षा कानून का अभाव भी शामिल है। एक डेटा कानून के लिए एक बिल संसद में है, लेकिन कानून आने में अभी समय लगेगा।

व्हाट्सएप के इस प्राइवेसी मुद्दे पर आईटी मंत्रालय में उच्चतम स्तर पर चर्चा की जा रही है, और मामले पर कोई कार्रवाई या कदम उसके बाद ही उठाया जाएगा। इसके अलावा सरकार व्हाट्सएप द्वारा किए गए इस बदलाव को लेकर सवाल-जवाब भी कर सकती है।

दरअसल व्हाट्सएप ने जनवरी के पहले हफ्ते में अपने नए प्राइवेसी पॉलिसी को इंट्रोड्यूस किया है जिसे सभी यूजर्स को 8 फरवरी तक एक्सेप्ट करना होगा। ऐसा न करने पर कंपनी यूजर्स के अकाउंट को डिलीट कर देगी। कंपनी की नई पॉलिसी के अनुसार वह यूजर का नाम, पता, फोन नंबर, लोकेशन समेत कई जानकारी को इक_ा करेगी और उसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर के साथ साझा करेगी जिससे यूजर्स को उनकी इंट्रेस्ट के अनुसार एडवर्टाइजमेंट दिखाया जा सके। इसका मतलब यह है कि कंपनी यूजर्स के डेटा का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए करेगी और इसी लिए इसका विरोध किया जा रहा है।
मात्र 48 घंटे में Signal ने Apple के App Store पर बनाया यह अनोखा रिकॉर्ड

मात्र 48 घंटे में Signal ने Apple के App Store पर बनाया यह अनोखा रिकॉर्ड

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) की पॉपुलैरिटी में इन दिनों कमी आ रही है। इसकी वजह है WhatsApp की नई पॉलिसी, जो जल्द ही लागू होने जा रही है। इस पॉलिसी की वजह से व्हाट्सएप का विरोध हो रहा है। इसका फायदा मैसेजिंग एप सिग्नल (Signal App) को मिल रहा है। व्हाट्सएप के विरोध के बीच Signal एप अचानक से चर्चा में आ गई है। इसके यूजर्स बेस में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। लोग व्हाट्सएप से दूरी बना रहे हैं और सिग्नल एप डाउनलोड कर रहे हैं। हाल ही सिग्नल एप फ्री एप्स कैटेगिरी में कई देशों में नंबर 1 एप बन गई। अब इसने एक और रिकॉर्ड बनाया है। सिग्नल एप Apple के App Store पर भी व्हाट्सएप को पछाड़कर नंबर 1 एप बन गई है।


मात्र 48 घंटे में हासिल की यह उपलब्धि
सिग्नल एप की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एप्पल के एप स्टोर पर सिग्नल एप ने टॉप पोजिशन हासिल कर ली है। सिग्नल ने यह उपलब्धि महज 48 घंटे में हासिल कर ली। इससे साफ पता चलता है कि लोग व्हाट्सएप की नई पॉलिसी से कितने नाराज हैं। नाराज यूजर्स व्हाट्सएप छोड़कर अब दूसरे विकल्प ढूंढ रहे हैं। वहीं दुनिया की कुछ बड़ी हस्तियों ने भी सिग्नल एप को बेहतर बताया है। इनमें एलन मस्क और आनंद महिंद्रा जैसे लोग भी हैं। इन्होंने सिग्नल एप की तारीफ की और खुद भी अपने मोबाइल में इसे इंस्टॉल किया और अपने फॉलोअर्स को भी ऐसा करने को कहा गया। इसके बाद से सिग्नल के यूजर्स की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है।
फ्री एप्स में भी बनी नंबर 1
क्रॉस-प्लेटफॉर्म एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विस सिग्नल ने भारत सहित दुनिया के कई देशों में एप स्टोर के फ्री एप्स कैटेगरी में पहला स्थान हासिल किया है। हाल ही सिग्नल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने एक स्क्रीनशॉट को साझा किया, जिसमें भारत में इसे व्हाट्सएप से ऊपर पहले स्थान पर दिखाया गया है। इसे ट्वीट करते हुए लिखा गया है, देखिए आप लोगों ने क्या किया है। भारत के अलावा जर्मनी,फ्रांस, ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, हॉन्ग कॉन्ग, स्विटजरलैंड में भी सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए एप्स में यह अव्वल रहा है।
डाटा शेयर नहीं करती सिग्नल
व्हाट्सएप की इस नई घोषणा के बाद टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने भी लोगों को सिग्नल के इस्तेमाल का सुझाव देते हुए इसे सुरक्षित बताया। इसके बाद से यूजर्स द्वारा इसे डाउनलोड करने का सिलसिला शुरू हुआ, जो अब भी जारी है। सिग्नल के यूजर्स बेस में अचानक से काफी वृद्धि हुई है। वहीं सिग्नल एप का दावा है कि वह अपना डाटा किसी अन्य कंपनी के साथ शेयर नहीं करती। हालांकि कंपनी की प्राइवेसी पॉलिसी में इसका जिक्र नहीं है।
ये जानकारी एक्सेस करती है सिग्नल
वहीं गूगल प्ले-स्टोर एप पर दी गई जानकारी के मुताबिक सिग्नल आपके मैसेज का एक्सेस लेता है। इसमें मैसेज पढ़ने से लेकर मैसेज भेजने और उसे एडिट करना भी शामिल हैं। इसके अलावा कॉलिंग, कैलेंडर, फोन के मॉडल, लोकेशन, फोटो-मीडिया फाइल, कैमरा, माइक्रोफोन, स्टोरेज, वाई-फाई और इंटरनेट कनेक्शन का भी एक्सेस सिग्नल एप लेता है।
डाउनलोडिंग में 36 फीसदी इजाफा
रिपोर्ट के अनुसार, सिर्फ भारत में ही पिछले एक सप्ताह में सिग्नल की डाउनलोडिंग में 36 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। बता दें कि सिग्नल एप की चर्चा सबसे ज्यादा इसकी प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर हो रही है। बता दें कि एलन मस्क ने अपने फॉलोअर्स से व्हाट्सएप की जगह सिग्नल एप यूज करने की सलाह दी थी। इसके बाद से इस एप के यूजर्स की संख्या में अचानक से बढ़ोतरी हुई है।
 

WhatsApp की सफाई: प्राइवेट चैट रहेंगे सुरक्षित, बदलाव सिर्फ इस अकाउंट के लिए

WhatsApp की सफाई: प्राइवेट चैट रहेंगे सुरक्षित, बदलाव सिर्फ इस अकाउंट के लिए

नई पॉलिसी को लेकर चहुंओर किरकिरी होने के बाद फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने अपनी सफाई दी है। WhatsApp ने नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर कहा है कि इससे दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ होने वाली निजी चैटिंग प्रभावित नहीं होगी। नई पॉलिसी सिर्फ बिजनेस अकाउंट के लिए है। WhatsApp ने ट्वीट करते हुए कहा है कि यूजर्स के चैट पहले की तरह एंड-टू-एंड एंक्रिप्शन के साथ पूरी तरह से सुरक्षित हैं।
WhatsApp ने ट्वीट में कहा, "हम अफवाहों को शत प्रतिशत दूर करना चाहते हैं और साथ ही यह बताना चाहते हैं कि हम आपके निजी संदेशों को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित रखना जारी रखेंगे। प्राइवेसी पॉलिसी में अपडेट से आपके दोस्तों या परिवार के साथ किए गए संचार पर असर नहीं पड़ेगा।"


WhatsApp ने अपनी सफाई में क्या कहा?
WhatsApp ने ट्वीट के साथ अपने ब्लॉग का भी लिंक शेयर किया है। नई पॉलिसी पर हो रहे विवाद को लेकर WhatsApp का कहना है कि यह सिर्फ बिजनेस अकाउंट के लिए है। निजी चैट पर इसका असर नहीं होगा। ब्लॉग में साफतौर पर लिखा गया है कि व्हाट्सएप की पैरेंट कंपनी फेसबुक यूजर्स के चैट को नहीं पढ़ेगी और ना ही यूजर्स की कॉन्टेक्ट लिस्ट फेसबुक के साथ शेयर की जाएगी।
WhatsApp आपके निजी मैसेज को नहीं पढ़ता है और ना ही कॉल को सुनता है और ना ही फेसबुक को ऐसा करने देता है।
WhatsApp आपके मैसेज और कॉल की हिस्ट्री स्टोर नहीं करता है।
WhatsApp आपके द्वारा शेयर की गई लोकेशन को नहीं देखता है और ना ही फेसबुक के साथ साझा करता है।
WhatsApp आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट को फेसबुक के साथ साझा नहीं करता है।
WhatsApp ग्रुप अभी भी पूरी तरह से प्राइवेट हैं।
आप मैसेज को अपने आप डिलीट होने के लिए सेट कर सकते हैं।
आप अपने WhatsApp डाटा को डाउनलोड कर सकते हैं।
 

 लगातार तीसरे दिन गिरावट के साथ खुला सोना, जानिए कितने रुपये की आई गिरावट

लगातार तीसरे दिन गिरावट के साथ खुला सोना, जानिए कितने रुपये की आई गिरावट

नई दिल्ली। मंगलवार को 21 रुपये की गिरावट के साथ 49320 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर खुला। सुबह 10 बजे यह 38 रुपये यानी 0.08 फीसदी की गिरावट के साथ 49303 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। सुबह इसने 49282 रुपये का न्यूनतम और 49375 रुपये का उच्चतम स्तर छू लिया। अप्रैल डिलीवरी वाला सोना भी 38 रुपये की गिरावट के साथ 49285 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। 
 

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 389 रुपये बढ़कर 48,866 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 48,477 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी इस दौरान 1,137 रुपये की तेजी के साथ 64,726 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई जो इससे पिछले कारोबारी सत्र में 63,589 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। 
 
 
सोमवार के शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में 24 पैसे की गिरावट देखी गई और मूल्य घटकर 73.48 रुपये प्रति डॉलर रह गया। पिछला साल सोने के लिए बहुत ही शानदार साबित हुआ है। इस साल अब तक सोने की कीमत करीब 28 फीसदी तक बढ़ी है। अगस्त के महीने में तो सोने-चांदी ने एक नया रेकॉर्ड ही बना दिया था और अपना ऑल टाइम हाई का स्तर छू लिया था। ऐसा नहीं है कि सिर्फ भारत में ही सोने की कीमत बढ़ी है।
 
 
इस साल वैश्विक बाजार में भी सोना करीब 23 फीसदी महंगा हुआ है। इससे पहले 2019 में भी सोने के दाम में बढ़ोतरी की दर डबल डिजिट में थी, इस बार भी सोने दाम में बढ़ोतरी की दर डबल डिजिट में है। सोना गहरे संकट में काम आने वाली संपत्ति है, मौजूदा कठिन वैश्विक परिस्थितियों में यह धारणा एक बार फिर सही साबित हो रही है। कोविड-19 महामारी और भू-राजनीतिक संकट के बीच सोना एक बार फिर रिकॉर्ड बना रहा है और अन्य संपत्तियों की तुलना में निवेशकों के लिए निवेश का बेहतर विकल्प साबित हुआ है।
 
 
विश्लेषकों का मानना है कि उतार-चढ़ाव के बीच सोना अभी कम से कम एक-डेढ़ साल तक ऊंचे स्तर पर बना रहेगा। दिल्ली बुलियन एंड ज्वेलर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष विमल गोयल का मानना है कि कम एक साल तक सोना उच्चस्तर पर रही रहेगा। वह कहते हैं कि संकट के इस समय सोना निवेशकों के लिए 'वरदान है। गोयल मानते हैं कि दिवाली के आसपास सोने में 10 से 15 प्रतिशत तक का उछाल आ सकता है।
 हफ्ते के पहले दिन सस्ता हुआ सोना, जाने कितना सस्ता हुआ सोना

हफ्ते के पहले दिन सस्ता हुआ सोना, जाने कितना सस्ता हुआ सोना

नई दिल्ली। इससे पहले शुक्रवार को सोने में भारी गिरावट आई। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुमूल्य धातुओं में गिरावट इसकी वजह रही। यूएस बॉन्ड यील्ड बढऩे और अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने से सोने और चांदी की चमक फीकी हो गई। शुक्रवार को एमसीएक्स पर फरवरी डिलीवरी वाला सोना 2086 रुपये यानी 4.10 फीसदी की गिरावट के साथ 48818 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। मार्च डिलीवरी वाली चांदी भी 6112 फीसदी यानी 8.74 फीसदी की भारी गिरावट के साथ 63850 रुपये प्रति किलो के भाव पर आ गई। विशेषज्ञों का कहना है कि शुक्रवार को भारतीय बाजार में सोने में गिरावट की वजह डॉलर की कीमत में मजबूती रही। अमेरिकी में नई सरकार बनने और व्यापक स्टीम्युलस उपायों की उम्मीद में यूएस ट्रेजरी यील्ड में तेजी आई और साथ ही शेयर बाजारों में भी तेजी रही। इसका सोने की कीमत पर असर हुआ। सोने की शॉर्ट टर्म रेंज 52000 से 48500 रुपये रह सकती है। दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 614 रुपये गिरकर 49,763 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 50,377 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी भी 1609 रुपये की भारी गिरावट के साथ 67,518 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई जो इससे पिछले कारोबारी सत्र में 69,127 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में, सोना गिरावट दर्शाता 1,889 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी 26.68 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रही।
 शेयर बाजार ने रचा नया इतिहास: पहली बार सेंसेक्स 49000 के ऊपर खुला

शेयर बाजार ने रचा नया इतिहास: पहली बार सेंसेक्स 49000 के ऊपर खुला

मुंबई। आज सप्ताह के पहले दिन यानी सोमवार को घरेलू शेयर बाजार ने इतिहास बना दिया है। आज घरेलू शेयर बाजार ऐतिहासिक ऊंचाई पर जा पहुंचा है और सेंसेक्स ने पहली बार 49,000 का स्तर पार कर लिया है। आज बाजार खुलते ही 250 अंकों से ज्यादा की ऊंचाई पर खुला और इसने 49,000 के ऊपर ओपनिंग दिखाई। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 83.90 अंक (0.58 फीसदी) ऊपर 14,431.20 के स्तर पर खुला। चौतरफा तेजी के चलते बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण 196.93 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है।

आज प्री-ओपनिंग में ही सेंसेक्स 49,000 के ऊपर जा पहुंचा था और इससे साफ था कि मार्केट की ओपनिंग 49,000 के ऊपर होगी। कोरोना वैक्सीन को लेकर आए बड़ी खबरों के चलते शेयर बाजार का सेंटीमेंट अच्छा है और निवेशक लगातार खरीदारी कर रहे हैं. इसके दम पर स्टॉक मार्केट उड़ान भर रहा है।

बता दें कि आज 1270 शेयरों में तेजी आई और 307 शेयरों में गिरावट आई। वहीं 86 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ. केंद्रीय बजट से पहले निवेशक निवेश को लेकर चिंतित हैं क्योंकि ज्यादातर मार्केट विश्लेषकों के अनुसार, कोरोना के चलते इस बार का बजट उम्मीद के मुताबिक नहीं होगा, जिसकी वजह से बाजार में उतार-चढ़ाव जारी है। इसलिए निवेशकों को सावधानी बरतनी चाहिए।

विश्लेषकों ने अनुमान जताया है कि घरेलू शेयर बाजार की चाल इस सप्ताह मुद्रास्फीति और अन्य आर्थिक आंकड़ों की घोषणा तथा कंपनियों के तिमाही परिणाम के अलावा वैश्विक रुख से तय होगी. वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख, कोविड-19 टीके से जुड़ी खबरों और आर्थिक पुनरुद्धार को लेकर उम्मीद से भारतीय शेयर बाजार पिछले सप्ताह लगभग हर दिन नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ।
 लगातार तीसरे दिन सस्ता हुआ सोना, चांदी में भी भारी गिरावट

लगातार तीसरे दिन सस्ता हुआ सोना, चांदी में भी भारी गिरावट

नई दिल्ली। दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 614 रुपये गिरकर 49,763 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 50,377 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी भी 1609 रुपये की भारी गिरावट के साथ 67,518 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई जो इससे पिछले कारोबारी सत्र में 69,127 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।
 
 
अंतरराष्ट्रीय बाजार में, सोना गिरावट दर्शाता 1,889 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी 26.68 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रही। कमजोर हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों की कटान की जिससे वायदा कारोबार में शुक्रवार को सोना 1.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 50,214 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में फरवरी महीने में डिलिवरी वाले सोना वायदा की कीमत 690 रुपये यानी 1.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 50,214 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। इसमें 8,487 लॉट के लिये कारोबार किया गया।
 
 
अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना 1.38 प्रतिशत की हानि दर्शाता 1,887.20 डॉलर प्रति औंस चल रहा था। कमजोर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को कम किया जिससे वायदा बाजार में शुक्रवार को चांदी वायदा कीमत 1,662 रुपये की हानि के साथ 68,300 रुपये प्रति किलो रह गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी के मार्च महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 1,662 रुपये यानी 2.38 प्रतिशत की हानि के साथ 68,300 रुपये प्रति किलो रह गयी जिसमें 13,741 लॉट के लिये कारोबार हुआ।
 
 
वैश्विक स्तर पर, न्यूयार्क में चांदी 2.79 प्रतिशत की गिरावट के साथ 26.50 डॉलर प्रति औंस चल रहा था। सूत्र ने बताया कि बीते दिसंबर में सोने का आयात एक साल पहले की तुलना में 18 फीसदी बढ़कर 55.4 टन रहा। भारत में लगातार दूसरे साल सोने की खपत में कमी आई। रेकॉर्ड कीमतों के कारण मांग में कमी आई। कोरोनावायरस के प्रकोप को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से इकॉनमी और लोगों का मूवमेंट प्रभावित हुआ। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी से भी आयात प्रभावित हुआ। भारत सोने की मांग को पूरा करने के लिए आयात पर ही निर्भर है।
 नई शर्तों पर बढ़ते विवाद के बीच व्हाट्सएप की सफाई: जानिए क्या कहा व्हाट्सएप ने अपनी सफाई में

नई शर्तों पर बढ़ते विवाद के बीच व्हाट्सएप की सफाई: जानिए क्या कहा व्हाट्सएप ने अपनी सफाई में

नई दिल्ली। आठ फरवरी 2021 से लागू होने जा रही व्हाट्सएप के इस्तेमाल की शर्तों को लेकर बवाल बढ़ता ही जा रहा है। व्हाट्सएप पर यह भी आरोप है कि अपनी कैटेगरी में वह एकलौता ऐसा एप है जो यूजर्स से सबसे ज्यादा डाटा लेता है, लेकिन इसी बवाल और हंगामे के बीच व्हाट्सएप ने कहा है कि वह नई सेवा शर्तों से निजी चैट रत्ती भर भी प्रभावित नहीं होंगे।
 
 
व्हाट्सएप ने ये बातें प्रेस रिलीज के जरिए कही हैं। व्हाट्सएप ने अपनी रिलीज में कहा है कि नए अपडेट से व्हाट्सएप के जरिए शॉपिंग और बिजनेस करना पहले के मुकाबले काफी आसान हो जाएगा। अधिकतर लोग आज व्हाट्सएप का इस्तेमाल चैटिंग के अलावा बिजनेस एप के तौर पर भी कर रहे हैं। हमने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को बिजनेस के लिए एक सुरक्षित होस्टिंग सर्विस के तौर पर अपडेट किया है ताकि छोटे कारोबारियों को व्हाट्सएप के जरिए अपने ग्राहकों तक पहुंचने में आसानी हो। इसके लिए हम अपनी पैरेंट कंपनी फेसबुक की भी मदद लेंगे।

 
व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस अपडेट से यूजर्स की प्राइवेसी भंग नहीं होगी। कंपनी आज भी यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर प्रतिबद्ध है। नए अपडेट से फेसबुक और व्हाट्सएप के बीच डाटा शेयरिंग को लेकर कोई बदलाव नहीं होने जा रहा है।

क्या है की नई पॉलिसी में-
इसी सप्ताह लाखों भारतीय यूजर्स को व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी और सेवा शर्तों को लेकर नोटिफिकेशन मिला है जो कि 8 फरवरी से लागू हो रही हैं। इन शर्तों में कहा गया है कि व्हाट्सएप पहले के मुकाबले अपनी पैरेंट कंपनी फेसबुक के साथ अधिक डाटा शेयर करेगा जिसका इस्तेमाल विज्ञापनों में होगा। 

यदि आठ फरवरी तक कोई यूजर नई शर्तों को स्वीकार नहीं करता है तो उसके अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा। एक्सपर्ट का कहना है कि यह सीधे तौर पर लोगों की निजता पर हमला है और उन्हें शर्तों को मानने के लिए मजबूर किया जा रहा है। बता दें कि एपल एप स्टोर पर लिस्टिंग के मुताबिक व्हाट्सएप अपने यूजर्स से 16 तरह का डाटा लेता है।
फिर सस्ता हुआ सोना, जानिए कितने रुपये की आई गिरावट

फिर सस्ता हुआ सोना, जानिए कितने रुपये की आई गिरावट

नई दिल्ली| बहुमूल्य धातुओं के वैश्विक मूल्यों में गिरावट के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को सोना 714 रुपये गिरकर 50,335 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51,049 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।
 
 
हालांकि, चांदी की कीमत भी 386 रुपये की गिरावट के साथ 69,708 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई जो इससे पिछले कारोबारी सत्र में 70,094 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में, सोना गिरावट दर्शाता 1,916 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी 27.07 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रही। सूत्र ने बताया कि बीते दिसंबर में सोने का आयात एक साल पहले की तुलना में 18 फीसदी बढ़कर 55.4 टन रहा। भारत में लगातार दूसरे साल सोने की खपत में कमी आई। रेकॉर्ड कीमतों के कारण मांग में कमी आई।
 
 
कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से इकॉनमी और लोगों का मूवमेंट प्रभावित हुआ। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी से भी आयात प्रभावित हुआ। भारत सोने की मांग को पूरा करने के लिए आयात पर ही निर्भर है। पेठे ने कहा कि इकॉनमी के रिकवर होने से डिमांड में तेजी आएगी लेकिन हाल फिलहाल इंडस्ट्री में स्थिति सामान्य होने की उम्मीद नहीं है। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन अभियान के सफल होने के बाद ही लोग इसका रुख करेंगे। उन्होंने कहा, जून-जुलाई तक लोगों को वैक्सीन मिलेगी और उसके बाद ही स्थिति सामान्य होगी। अगले फेस्टिव सीजन में अच्छी स्थिति देखने को मिलेगी।
सोने की कीमतों में फिर आई शानदार तेजी, जाने क्या है आज का भाव

सोने की कीमतों में फिर आई शानदार तेजी, जाने क्या है आज का भाव

नई दिल्ली | आज सोने की कीमतों में शानदार तेजी देखी जा रही है। कल यानी बुधवार को 50,509 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ सोना आज 231 रुपये की तेजी के साथ 50,740 रुपये प्रति 10 ग्राम  के स्तर पर खुला। शुरुआती कारोबार में ही सोने ने 50,807 रुपये प्रति 10 ग्राम का दिन का उच्चतम स्तर और 50,731 रुपये प्रति 10 ग्राम का दिन का न्यूनतम स्तर भी छू लिया।

पढ़ें : SEX RACKET: किराये के मकान में चल रहे सेक्स रैकेट का पर्दाफाश, दो युवतियों सहित 7 युवक गिरफ्तार 

मजबूत हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में बुधवार को सोना 60 रुपये की तेजी के साथ 51,780 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में फरवरी महीने में डिलिवरी वाले सोना वायदा की कीमत 60 रुपये यानी 0.12 प्रतिशत की तेजी के साथ 51,780 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। इसमें 10,292 लॉट के लिये कारोबार किया गया।

पढ़ें : BIG BREAKING : कांग्रेस के एक और वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री की हुई मौत, पढ़ें पूरी खबर

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली के कारण सोना वायदा कीमतों में तेजी आई। अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना 0.11 प्रतिशत की तेजी दर्शाता 1,956.50 डॉलर प्रति औंस चल रहा था।रुपये के मूल्य में सुधार होने के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 71 रुपये की गिरावट के साथ 51,125 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51,196 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

पढ़ें : कोचिंग से घर लौट रही छात्रा को युवकों ने बनाया अपने हवस का शिकार, आरोपियों ने ऐसे दिया घटना को अंजाम 

हालांकि, चांदी की कीमत 156 रुपये की तेजी के साथ 70,082 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई जो इससे पिछले कारोबारी सत्र में 69,926 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। बुधवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया अपरिवर्तित रुख लिए खुला और शुरुआती कारोबार में तीन पैसे सुधरकर 73.14 रुपये प्रति डॉलर हो गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में, सोना और चांदी दोनों क्रमश: 1,949 डॉलर प्रति औंस और 27.54 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रहे।इस साल सोने के दाम में तगड़ी तेजी की वजह कोरोना वायरस रहा, जिसकी वजह से लोग निवेश का सुरक्षित ठिकाना ढूंढ रहे थे। सोने में निवेश हमेशा से ही सुरक्षित रहा है।

पढ़ें : महिला को अकेली पाकर दुष्कर्म करने की कोशिश, आरोपी फरार

कोरोना की वजह से शेयर बाजार में लोगों ने निवेश कम कर दिया, क्योंकि शेयर बाजार में निवेश रिस्की होता है। इस स साल जनवरी-फरवरी में तो सोना धीरे-धीरे बढ़ रहा था, लेकिन मार्च में भारत में कोरोना वायस की दस्तक के बाद इसने स्पीड पकड़ ली।सोने ने अगस्त के महीने में अपना ऑल टाइम हाई छू लिया था। सोना 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक जा पहुंचा था। चांदी ने भी अगस्त में अपना ऑल टाइम हाई छुआ था और वह 77,840 रुपये प्रति किलो के करीब जा पहुंची थी।

पढ़ें : बड़ी खबर: पूर्व केंद्रीय मंत्री विद्याचरण शुक्ल की धर्मपत्नी का निधन 

हालांकि, अगस्त में ही बड़ी गिरावट भी आई और सोना अगस्त महीने में करीब 10 फीसदी तक लुढ़का। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि कोरोना वायरस वैक्सीन की खबरें आने लगी थीं, जिसके चलते लोगों ने फिर से शेयर बाजार समेत बाकी रिस्की प्लेटफॉर्म्स का रुख करना शुरू कर दिया था।कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन के मोर्चे पर सकारात्मक खबरों से सोने की कीमतों में गिरावट आ रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि ग्लोबल इकनॉमी में सुधार और अमेरिका-चीन के बीच तनाव कम होने से निवेशक सोने को छोड़कर शेयर बाजार का रुख कर रहे हैं। यही वजह है कि निकट भविष्य में सोने की कीमतों में भारी उछाल की संभावना नहीं है। हालांकि, लंबी अवधि के लिए सोना अभी भी निवेश का अच्छा विकल्प माना जा रहा है।