छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
 गिरावट के साथ खुली चांदी में फिर आई तेजी, सोने में लगातार तीसरे दिन भी तेजी

गिरावट के साथ खुली चांदी में फिर आई तेजी, सोने में लगातार तीसरे दिन भी तेजी

नईदिल्ली। आज सोना तेजी के साथ खुला लेकिन चांदी 53 रुपये की मामूली गिरावट के साथ खुली। कल शाम को 68,967 रुपये प्रति किलो के स्तर पर बंद हुई चांदी आज सुबह 53 रुपये की गिरावट के साथ 68,914 रुपये प्रति किलो के स्तर पर खुली। शुरुआती कारोबार में ही चांदी ने 69,070 रुपये प्रति किलो का उच्चतम स्तर और 68,852 रुपये प्रति किलो का न्यूनतम स्तर छू लिया। एमसीएक्स पर दिसंबर डिलीवरी वाली चांदी सुबह करीब साढ़े दस बजे 65 रुपये की तेजी के साथ 69032 रुपये प्रति किलो पर ट्रेड कर रही थी।

रुपये में गिरावट तथा सकारात्मक वैश्विक रुख के बीच मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 1,013 रुपये के उछाल के साथ 70,743 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 69,730 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकरी दी। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 52,597 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था।

हाजिर मांग में तेजी के चलते प्रतिभागियों के नए सौदे करने के कारण मंगलवार को वायदा बाजार में चांदी का भाव 392 रुपये बढ़कर 69,357 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर में आपूर्ति के लिए चांदी के सौदे 392 रुपये या 0.57 प्रतिशत बढ़कर 69,357 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर हुए। इसमें 17,224 लॉट के लिए कारोबार हुआ। विश्लेषकों ने कहा कि प्रतिभागियों के नए सौदे करने से चांदी वायदा कीमतों में तेजी रही। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में चांदी 0.60 प्रतिशत बढ़कर 27.52 डॉलर प्रति औंस पर चल रही थी।

आर्थिक सुस्ती, अमेरिका-चीन के बीच तकरार और डॉलर में कमजोरी से सोने और चांदी की तेजी को आगे भी सपोर्ट मिलने के आसार हैं। कमोडिटी विशेषज्ञों की माने तो सोने और चांदी के प्रति निवेशकों को आकर्षण अभी कायम है क्योंकि कोरोना का कहर अभी टला नहीं है और शेयर बजार में अनिश्चितता बनी हुई है। विशेषज्ञ बताते हैं कि महंगी धातुओं के प्रति निवेशकों का आकर्षण कम नहीं हुआ है।

51,769 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था, जो आज 70 रुपये की बढ़त के साथ 51,839 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुला। शुरुआती कारोबार में ही सोने ने 51,880 रुपये प्रति 10 ग्राम का उच्चतम स्तर और 51,7770 रुपये प्रति 10 ग्राम का न्यूनतम स्तर छू लिया। एमसीएक्स पर अक्टूबर डिलीवरी वाला सोना सुबह दस बजे यह 101 रुपये की बढ़त के साथ 51870 रुपये पर ट्रेड कर रहा था।

हाजिर मांग में तेजी के चलते सटोरियों के नए सौदे करने से सोने की कीमत मंगलवार को वायदा बाजार में 323 रुपये बढ़कर 52,010 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर डिलीवरी के लिए सोने के अनुबंध 323 रुपये या 0.62 प्रतिशत की तेजी के साथ 52,010 रुपये प्रति 10 ग्राम पर हुए। इसमें 11,397 लॉट के लिए कारोबार हुआ। विश्लेषकों ने कहा कि प्रतिभागियों के ताजा सौदों के कारण सोने की कीमतों में तेजी रही। इस बीच न्यूयॉर्क में सोने की कीमत 0.43 प्रतिशत बढ़कर 1,972.20 डॉलर प्रति औंस हो गई।

रुपये में गिरावट तथा सकारात्मक वैश्विक रुख के बीच मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 422 रुपये की बढ़त के साथ 53,019 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकरी दी। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 52,597 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा कि दिल्ली में 24 कैरेट सोने का भाव 422 रुपये चढ़ गया। रुपये में कमजोरी के रुख तथा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेजी से यहां भी सोने में धारणा मजबूत रही।

क्टूबर-नवंबर के दौरान अमूमन सोने की मांग काफी बढ़ जाती है। इसकी वजह है फेस्टिव सीजन का आना। दिवाली के करीब सोना हमेशा चमकता है, लेकिन कोरोना की वजह से इस बार लोगों को आर्थिक तंगी झेलनी पड़ रही है, जिसका सीधा असर सोने की मांग पर पड़ा है। मुंबई के एक गोल्ड डीलर का कहा है कि इस बार फेस्टिव सीजन के दौरान भी कीमतें कम ही रहने का अनुमान है, क्योंकि कीमतें काफी बढ़ चुकी हैं।
सोने की कीमतों में फिर आया तेजी, चमकी चांदी, देखें पूरी खबर

सोने की कीमतों में फिर आया तेजी, चमकी चांदी, देखें पूरी खबर

रायपुरमंगलवार को सोने और चांदी की कीमतों में तेजी दिखाई दे रही है। एमसीएक्स पर आज शुरुआती कारोबार में सोने का वायदा 0.39 प्रतिशत बढ़कर 51,889 प्रति 10 ग्राम हो गया, जबकि चांदी वायदा 0.65 प्रतिशत बढ़कर 69,410 प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है।

पढ़ें : चौथी मंजिल से कूदकर व्यापारी ने की आत्महत्या, पढ़े पूरी खबर 

वहीं पिछले सत्र में सोने का वायदा 51,687 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी वायदा 68,965 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुए थे। सोना पिछले महीने 56,200 की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था। उसके बाद इसमें गिरावट देखने को मिली थी।

पढ़ें : पेट्रोल-डीजल की कीमत में आज फिर हुई कटौती, जाने कीमतों में कितनी हुई कटौती


विदेशी बाजार में मंगलवार को सोने में स्थिरता दिखी। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले डॉलर में नरमी है। इसका असर सोने पर दिख रहा है। विदेशी बाजार में सोना स्पॉट 1,956.17 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर दिखा। सोमवार को इसमें 1 प्रतिशत की तेजी आई थी।

पढ़ें : देह व्यापार : अब प्रदेश के इस जिले में देह व्यापार का हुआ खुलासा, 8 युवक सहित 1 युवती हुई गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर 


अमेरिकी गोल्ड फ्यूचर 0.1 प्रतिशत चढ़कर 1,966.40 डॉलर प्रति औंस चल रहा था। विदेशी बाजार में चांदी में हल्की नरमी दिखी। यह 0.1 प्रतिशत गिरकर 27.12 प्रति औंस पर कारोबार करती दिखी।

सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट, जानें सोने की कीमतों में कितने की हुई कमी

सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट, जानें सोने की कीमतों में कितने की हुई कमी

नई दिल्लीसर्राफा बाजार में सोने के डीलर्स ने लगातार चौथे सप्ताह में भी तगड़ा डिस्काउंट दिया, क्योंकि लोगों में सोने के आभूषण खरीदने को लेकर आकर्षण कम होता जा रहा है। चीन के बाद भारत में दूसरे नंबर पर सबसे अधिक सोने के खरीदार हैं। भारत में श्राद्ध शुरू होने की वजह से सोने की खरीदारी को तगड़ा झटका लगा है। बता दें कि भारत में करीब दो हफ्तों का श्राद्ध का समय होता है, जो पूर्णिमा से शुरू होकर अमावस्या तक चलता है। इस दौरान भारत में सोना खरीदने को अशुभ माना जाता है।

 

शुक्रवार को सर्राफा बाजार में सोना 51,445 रुपये प्रित 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ, जबकि पिछले महीने सोना 56,191 के अपने ऑल टाइम हाई के स्तर पर चला गया था। ऐसे में गिरती मांग के चलते सोने के डीलर 30 डॉलर प्रति औंस यानी करीब 2200 रुपये प्रति औंस तक का डिस्काउंट दे रहे हैं। इस तरह देखा जाए तो प्रति 10 ग्राम पर करीब 780 रुपये तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है। पिछले हफ्ते तो सोने पर 40 डॉलर प्रति औंस तक का डिस्काउंट दिया जा रहा था।
 
अक्टूबर-नवंबर के दौरान अमूमन सोने की मांग काफी बढ़ जाती है। इसकी वजह है फेस्टिव सीजन का आना। दिवाली के करीब सोना हमेशा चमकता है, लेकिन कोरोना की वजह से इस बार लोगों को आर्थिक तंगी झेलनी पड़ रही है, जिसका सीधा असर सोने की मांग पर पड़ा है। मुंबई के एक गोल्ड डीलर का कहा है कि इस बार फेस्टिव सीजन के दौरान भी कीमतें कम ही रहने का अनुमान है, क्योंकि कीमतें काफी बढ़ चुकी हैं।
पिछले महीने 7 अगस्त को सोने ने वायदा बाजार में अपना उच्चतम स्तर छुआ था और प्रति 10 ग्राम की कीमत 56,200 रुपये हो गई थी। तब से लेकर अब तक सोने की कीमतों में करीब 4800 रुपये की गिरावट आई है। यानी कि इन दिनों में सोना करीब 8-9 फीसदी गिर गया है। वैसे तो ये वक्त सोना खरीदने के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन सर्राफा बाजार में कम मांग की वजह से भारी डिस्काउंट देने के बावजूद लोग पहले की तरह सोने की ओर आकर्षित नहीं हो रहे हैं।
 
सोने की कीमतें इतनी गिरावट के बावजूद इस साल 30 फीसदी चढ़ी हैं। यानी सोने की कीमतें भले ही इन दिनों गिर रही हैं, लेकिन पिछले साल के मुकाबले में इसमें ग्रोथ हुई है। ये बढ़ोतरी बीच में बढ़कर 40 फीसदी का स्तर भी पार कर गई थी। सोने की कीमतें कोरोना काल में बहुत ही ज्यादा ऊपर-नीचे हो रही हैं। सोने और शेयर बाजार में पैसा लगाने को लेकर लोग काफी सावधानी बरत रहे हैं।
 
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज भी मिली राहत

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज भी मिली राहत

नई दिल्ली, पेट्रोल और डीजल के दाम में एक दिन की कटौती के बाद फिर स्थिरता बनी हुई। तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में भी बीते सत्र की गिरावट के बाद तरीबन स्थिरता के साथ कारोबार चल रहा था। क्रूड का भाव पिछले सत्र में टूटने के बाद 40 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था।
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बिना किसी बदलाव के क्रमश: 81.99 रुपये, 83.49 रुपये, 88.64 रुपये और 84.96 रुपये प्रति लीटर पर बने हुए हैं। डीजल की कीमतें भी 73.05 रुपये, 76.55 रुपये, 79.57 रुपये और 78.38 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी हुई है। एक दिन पहले तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में आठ से नौ पैसे जबकि डीजल के दाम में 10 से 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती थी।

Read Also: BIG BREAKING : आज रायपुर से 672 समेत प्रदेश से 2227 मरीज की हुई पहचान 16 की मृत्यु,देखे जिलेवार आकड़ा 


अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.12 फीसदी की कमजोरी के साथ 40.01 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, डब्ल्यूटीआई के अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले .0.08 फीसदी की बढ़त के साथ 37.33 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। कमोडिटी बाजार विशेषज्ञों की माने तो तेल की मांग कमजोर रहने की आशंका बनी हुई है जिससे कीमतों पर दबाव देखा जा रहा है।
 

एक बार फिर सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट

एक बार फिर सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट

नईदिल्ली। बुधवार एक बार फिर सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दिख रही है। एमसीएक्स पर सुबह साढ़े 10 बजे अक्टूबर डिलीवरी वाला सोना 233 रुपये की गिरावट के साथ 51120 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा था। पिछले सत्र में यह 51353 रुपये के भाव पर बंद हुआ था और आज सुबह गिरावट के साथ 51165 रुपये पर खुला। इसी तरह दिसंबर में डिलीवरी वाला सोना 278 रुपये की गिरावट के साथ 51315 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। पिछले सत्र में यह 51593 रुपये पर बंद हुआ था और आज सुबह 51403 रुपये पर खुला। दिसंबर डिलीवरी वाली चांदी 605 रुपये की गिरावट के साथ 67889 रुपये प्रति किलो के भाव पर ट्रेड कर रही थी। पिछले सत्र में यह 68494 रुपये पर बंद हुई थी और आज सुबह गिरावट के साथ 68056 रुपये के भाव पर खुली।

रुपये में गिरावट के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 122 रुपये की तेजी के साथ 51,989 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने इसकी जानकारी दी। इससे पिछले सत्र में सोना 51,867 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी भी 340 रुपये बढ़कर 69,665 रुपये प्रति किलोग्राग हो गयी जो पहले 69,325 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, 'रुपये का मूल्य घटने से दिल्ली में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत में 122 रुपये की तेजी आई।Ó बैंकों और आयातकों की डॉलर मांग बढऩे के बीच मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 25 पैसे घटकर 73.63 रुपये प्रति डॉलर (अनंतिम आंकड़ा) पर बंद हुई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव मामूली तेजी के साथ 1,930 डॉलर प्रति औंस था जबकि चांदी का भाव 26.91 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रहा।

कमजोर हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों की कटान की जिससे वायदा बाजार में मंगलवार को सोना 0.19 प्रतिशत की गिरावट के साथ 50,970 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर महीने में डिलीवरी सोना अनुबंध की कीमत 95 रुपये यानी 0.19 प्रतिशत की गिरावट के साथ 50,970 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। इसमें 13,501 लॉट के लिये कारोबार हुआ। सोना के दिसंबर महीने में डिलीवरी सोना अनुबंध की कीमत 32 रुपये यानी 0.06 प्रतिशत की गिरावट के साथ 51,212 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। इसमें 5,422 लॉट के लिए कारोबार हुआ। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना 0.11 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,936.50 डॉलर प्रति औंस हो गया।
सोने-चांदी की कीमतों में फिर से आई गिरावट

सोने-चांदी की कीमतों में फिर से आई गिरावट

नईदिल्ली। बुधवार एक बार फिर सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दिख रही है। एमसीएक्स पर सुबह साढ़े 10 बजे अक्टूबर डिलीवरी वाला सोना 233 रुपये की गिरावट के साथ 51120 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा था। पिछले सत्र में यह 51353 रुपये के भाव पर बंद हुआ था और आज सुबह गिरावट के साथ 51165 रुपये पर खुला। इसी तरह दिसंबर में डिलीवरी वाला सोना 278 रुपये की गिरावट के साथ 51315 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। पिछले सत्र में यह 51593 रुपये पर बंद हुआ था और आज सुबह 51403 रुपये पर खुला। दिसंबर डिलीवरी वाली चांदी 605 रुपये की गिरावट के साथ 67889 रुपये प्रति किलो के भाव पर ट्रेड कर रही थी। पिछले सत्र में यह 68494 रुपये पर बंद हुई थी और आज सुबह गिरावट के साथ 68056 रुपये के भाव पर खुली।

रुपये में गिरावट के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 122 रुपये की तेजी के साथ 51,989 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने इसकी जानकारी दी। इससे पिछले सत्र में सोना 51,867 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी भी 340 रुपये बढ़कर 69,665 रुपये प्रति किलोग्राग हो गयी जो पहले 69,325 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, 'रुपये का मूल्य घटने से दिल्ली में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत में 122 रुपये की तेजी आई।Ó बैंकों और आयातकों की डॉलर मांग बढऩे के बीच मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 25 पैसे घटकर 73.63 रुपये प्रति डॉलर (अनंतिम आंकड़ा) पर बंद हुई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव मामूली तेजी के साथ 1,930 डॉलर प्रति औंस था जबकि चांदी का भाव 26.91 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रहा।

कमजोर हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों की कटान की जिससे वायदा बाजार में मंगलवार को सोना 0.19 प्रतिशत की गिरावट के साथ 50,970 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर महीने में डिलीवरी सोना अनुबंध की कीमत 95 रुपये यानी 0.19 प्रतिशत की गिरावट के साथ 50,970 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। इसमें 13,501 लॉट के लिये कारोबार हुआ। सोना के दिसंबर महीने में डिलीवरी सोना अनुबंध की कीमत 32 रुपये यानी 0.06 प्रतिशत की गिरावट के साथ 51,212 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। इसमें 5,422 लॉट के लिए कारोबार हुआ। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना 0.11 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,936.50 डॉलर प्रति औंस हो गया।
 बढ़त के बाद फिर गिरे सोने-चांदी के भाव

बढ़त के बाद फिर गिरे सोने-चांदी के भाव

नईदिल्ली। सोमवार को सोने और चांदी की कीमत में बढ़त देखने को मिली थी लेकिन मंगलवार को इनमें गिरावट दिख रही है। एमसीएक्स पर सुबह 10 बजे अक्टूबर डिलीवरी वाला सोना 203 रुपये की गिरावट के साथ 50862 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा था। पिछले सत्र में यह 51065 रुपये के भाव पर बंद हुआ था और आज सुबह गिरावट के साथ 50800 रुपये पर खुला।
 
 
इसी तरह दिसंबर में डिलीवरी वाला सोना 124 रुपये की गिरावट के साथ 51120 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। पिछले सत्र में यह 51244 रुपये पर बंद हुआ था और आज सुबह 51023 रुपये पर खुला। दिसंबर डिलीवरी वाली चांदी 382 रुपये की गिरावट के साथ 67889 रुपये प्रति किलो के भाव पर ट्रेड कर रही थी। पिछले सत्र में यह 68271 रुपये पर बंद हुई थी और आज सुबह 67799 रुपये के भाव पर खुली।
 
 
रुपये की विनिमय में गिरावट के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 258 रुपये की तेजी के साथ 51,877 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने इसकी जानकारी दी। इससे पिछले सत्र में सोना 51,619 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी भी 837 रुपये बढ़कर 69,448 रुपये प्रति किलोग्राम हो गयी जो पहले 68,611 रुपये प्रति किलो बोली गयी। सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की दर 21 पैसे घटकर 73.35 रुपये प्रति डॉलर (अनंतिम आंकड़ा) पर बंद हुई।
 
 
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी के भाव क्रमश: 1,932 डॉलर प्रति औंस और 26.93 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ''अमेरिकी बाजार में कारोबार न होने से सोमवार को सोने में मामूली दायरे में घट बढ़ हुई।" मोतीलाल ओस्वाल फाइनेंशल सर्विसेज के उपाध्यक्ष (कमोडिटी रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा, सोमवार को एशियाई सत्र में सोने में अपरिवर्तित रुख के साथ कारोबार हुआ और कीमतों में उतार चढ़ाव कम रहा क्योंकि 'लेबर डे' की छुट्टी के कारण अमेरिकी बाजार बंद रहे।
 
 
पिछले महीने 7 अगस्त को सोने ने वायदा बाजार में अपना उच्चतम स्तर छुआ था और प्रति 10 ग्राम की कीमत 56,200 रुपये हो गई थी। तब से लेकर अब तक यानी महीने भर में सोने की कीमतों में करीब 5500 रुपये की गिरावट आई है। यानी कि महीने भर में सोना 10 फीसदी तक गिर गया। यानी सोने की कीमतों में इतनी तगड़ी गिरावट आई है कि ये वक्त सोना खरीदने का सुनहरा मौका है।
भारी गिरावट के बाद फिर से मजबूत हुआ सोना, बढऩे लगी है कीमत

भारी गिरावट के बाद फिर से मजबूत हुआ सोना, बढऩे लगी है कीमत

नई दिल्ली | कल भारी गिरावट के बाद 50,821 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद होने वाला सोना आज मामूली बढ़त के साथ खुला है। बता दें कि कल वायदा बाजार में सोना 230 रुपये से अधिक और सर्राफा बाजार में सोना 600 रुपये से भी अधिक फिसला था। आज सोना 143 रुपये बढ़कर 50,964 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुला। हालांकि, शुरुआती कारोबार में सोने की कीमतों में कमजोरी देखने को मिली। शुरुआती कारोबार में ही सोने ने 50,851 रुपये का न्यूनतम स्तर भी छू लिया।

पढ़ें : पति द्वारा चरित्र पर संदेह करने पर पत्नी ने लगाई फांसी, पति के खिलाफ मामला दर्ज 

कमजोर हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों की कटान की जिससे वायदा बाजार में बुधवार को सोना 0.45 प्रतिशत की गिरावट के साथ 51,270 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर महीने में डिलीवरी सोना अनुबंध की कीमत 232 रुपये यानी 0.45 प्रतिशत की गिरावट के साथ 51,270 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। इसमें 14,498 लॉट के लिये कारोबार हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना 0.51 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,968.90 डॉलर प्रति औंस हो गया।
 
 
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नरमी के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 614 रुपये टूटकर 52,314 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने इसकी जानकारी दी। इससे पिछले सत्र में सोना 52,928 रुपये प्रति 10 ग्राम था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ''दिल्ली में 24 कैरेट के सोने की कीमत में 614 रुपये की कमी आयी।"
 
 
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,963 डॉलर प्रति औंस था। उन्होंने कहा, ''अमेरिका और चीन में विनिर्माण गतिविधियों में सुधार दिखने के बाद सोना ने पिछले लाभ को गंवा दिया।" रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक श्रीराम अय्यर ने कहा, '' विदेशी बाजारों के रुख को भांपते हुए घरेलू कीमतों में बुधवार दोपहर सुधार हुआ।"
 
कोरोना संकट का गहरा असर, जून तिमाही की GDP में 23.9% की ऐतिहासिक गिरावट

कोरोना संकट का गहरा असर, जून तिमाही की GDP में 23.9% की ऐतिहासिक गिरावट

दिल्ली , कोरोना संकट की वजह से अप्रैल से जून की इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 23.9 फीसदी की ऐतिहासिक गिरावट आई है. सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2020-21 की अप्रैल से जून तिमाही के लिए जीडीपी के आंकड़े जारी कर दिये हैं. थोड़ी देर पहले आए कोर सेक्टर के आंकड़ों ने भी निराश किया है. जुलाई महीने में आठ इंडस्ट्री के उत्पादन में 9.6 फीसदी की गिरावट आई है. मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पहली तिमाही में स्थिर कीमतों पर यानी रियल जीडीपी 26.90 लाख करोड़ रुपये की रही है, जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि में यह 35.35 लाख करोड़ रुपये की थी. इस तरह इसमें 23.9 फीसदी की गिरावट आई है. पिछले साल इस दौरान जीडीपी में 5.2 फीसदी की बढ़त हुई थी.

गिरावट की वजह
गौरतलब है कि इस तिमाही में दो महीने यानी अप्रैल और मई में लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था पूरी तरह ठप रही है और जून में भी इसमें थोड़ी ही रफ्तार मिल पाई. इस वजह से रेटिंग एजेंसियों और इकोनॉमिस्ट ने इस बात की आशंका जाहिर की है कि जून तिमाही के जीडीपी में 16 से 25 फीसदी की गिरावट आ सकती है. अगर ऐसा हुआ तो यह ऐतिहासिक गिरावट होगी.
औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों, केंद्र और राज्य सरकारों के व्यय आंकड़ों, कृषि पैदावार और ट्रांसपोर्ट, बैंकिंग, बीमा आदि कारोबार के प्रदर्शन के आंकड़ों को देखते हुए यह आशंका जाहिर की जा रही है.
 

राजधानी में पेट्रोल का भाव हुआ 82 रुपये/लीटर के पार, पढ़ें पूरी खबर

राजधानी में पेट्रोल का भाव हुआ 82 रुपये/लीटर के पार, पढ़ें पूरी खबर

दिल्ली | कोरोना वायरस महामारी के बीच पेट्रोल-डीजल के मोर्चे पर आम आदमी को झटका लग रहा है. एक दिन के ठहराव के बाद रविवार को एक बार फिर पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 9 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया है. हालांकि, तेल कंपनियों ने डीजल के दाम में बढ़ोतरी नहीं कर आम आदमी को थोड़ी राहत दी है. अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 82.03 रुपये हो गई है जबकि डीजल का भाव 73.56 रुपये प्रति लीटर है. पेट्रोल डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं.

 

 
 पहले गिरा और फिर तेजी से बढ़ा सोना

पहले गिरा और फिर तेजी से बढ़ा सोना

नई दिल्ली। सोने की कीमत में तो शानदार तेजी देखी ही जा रही है। 50,902 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ सोना कल सुबह 12 रुपये की गिरावट के साथ 50,890 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला था। सुबह भले ही सोना गिरावट के साथ खुला, लेकिन बाजार खुलने के चंद ही मिनटों में सोने में तेजी देखने को मिली। कारोबार बंद होते-होते सोने में 546 शुरुआती कारोबार में ही सोना करीब 546 रुपये की बढ़त के साथ 51,448 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक जा पहुंचा। इस दौरान ऐसा भी वक्त आया जब सोने ने दिन का 51,750 रुपये का उच्चतम स्तर भी छू लिया।

मजबूत हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा बाजार में शुक्रवार को सोना 268 रुपये की तेजी के साथ 51,170 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर महीने में डिलीवरी सोना अनुबंध की कीमत 268 रुपये यानी 0.53 प्रतिशत की तेजी के साथ 51,170 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। इसमें 15,624 लॉट के लिये कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से मुख्यत: सोना वायदा कीमतों में तेजी आई। अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना 1.15 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,954.80 डॉलर प्रति औंस हो गया।

रुपया मजबूत होने के बीच स्थानीय सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 252 रुपये की गिरावट के साथ 52,155 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 52,407 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ''सर्राफा के अंतरराष्ट्रीय कीमतों में सुधार होने के बावजूद दिल्ली में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत 252 रुपये कमजोर रही। रुपये के मजबूत होने से दिन के कारोबार में सोने की तेजी पर अंकुश रहा। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव तेजी के साथ 1,949 डॉलर प्रति औंस रहा। पटेल ने कहा, ''आर्थिक वृद्धि को लेकर चिंताओं के बीच शुक्रवार को सोने की कीमतों में सुधार देखने को मिला।
फाइटर जेट तेजस बनाने वाली सरकारी कंपनी HAL में हिस्सा बेचेगी सरकार, जानिए क्या है पूरा प्लान

फाइटर जेट तेजस बनाने वाली सरकारी कंपनी HAL में हिस्सा बेचेगी सरकार, जानिए क्या है पूरा प्लान

नई दिल्ली, एचएएल यानी हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड में सरकार अपनी हिस्सेदारी बेचने जा रही है. CNBC आवाज़ को मिली खबर के मुताबिक, सरकार ओएफएस यानी ऑफर फोर सेल के जरिए 10% तक हिस्सा बेचेगी. इसके ओएफएस के लिए फ्लोर प्राइस 1001 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. नॉन रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए OFS गुरुवार को खुल जाएगा. आपको बता दें कि एचएएल नवरत्न कंपनी है. एचएएल को जून 2007 में नवरत्न कंपनी का दर्जा मिला था. उत्पादन के मूल्य के लिहाज से यह रक्षा क्षेत्र की सबसे बड़ी सरकारी कंपनी है.

यह कई तरह के उत्पाद बनाती है. इसके अलावा यह उत्पाद की डिजाइन, मरम्मत, मेंटेनेंस आदि का भी काम करती है. उसके उत्पादों की सूची में वायुयान, हेलिकॉप्टर्स, एयरो इंडिन, एवियॉनिक्स, एक्सेसरीज और एयरोस्पेस स्ट्रक्चर शामिल हैं.

एचएएल की खासियत यह है कि यह काफी हद तक अपनी रिसर्च पर निर्भर है. इसके अलावा कई उत्पादों के उत्पादन के लिए टेक्नोलॉजी ट्रांसफर और लाइसेंस एग्रीमेंट भी किया है. कारोबार के विस्तार के लिए इसके 13 कमर्शियल ज्वाइंट वेंचर्स हैं.


ओएफएस के बारे में जानिए-ओएफएस को ऑफर फॉर सेल कहते है. शेयर बाजार में लिस्टेपड कंपनियों के प्रमोटर्स अपनी हिस्सेदारी को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल करते है. सेबी के नियमों के मुताबिक जो भी कंपनी ओएफएस जारी करना चाहती है, उसे इश्यू के दो दिन पहले इसकी सूचना सेबी के साथ-साथ एनएसई और बीएसई को देनी होती है.
इसके बाद इन्वेस्टर्स एक्सचेंज को जानकारी देकर इस प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं. इन्वेस्टर्स किस कीमत पर शेयर खरीदना चाहते हैं उसकी जानकारी उपलब्ध करानी होती है.

इन्वेस्टर अपनी बोली दाखिल करता है. उसके बाद कुल बोलियों के प्रस्तावों की गणना की जाती है और इससे पता चलता है कि इश्यू कितना सब्सक्राइब हुआ है. इसके बाद प्रक्रिया पूरी होने पर स्टॉक्स का अलॉटमेंट होता है.
 

 सप्ताह के पहले दिन सोना-चांदी के रेट में भारी गिरावट

सप्ताह के पहले दिन सोना-चांदी के रेट में भारी गिरावट

नईदिल्ली। सप्ताह के पहले दिन एमसीएक्स पर सोना और चांदी की कीमत में भारी गिरावट देखी जा रही है। सोना के अक्टूबर और दिसंबर डिलिवरी और चांदी की सितंबर और दिसंबर डिलिवरी में भारी गिरावट देखी जा रही है। कीमत में गिरावट का सिलसिला पिछले कई कारोबारी सत्र से जारी है।

READ : सहकर्मी ने डरा-धमका कर किया दुष्कर्म, मामला दर्ज 

एमसीएक्स पर सुबह 10 बजे अक्टूबर डिलिवरी वाला गोल्ड 218 रुपये की गिरावट के साथ 51798 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। शुक्रवार को यह 52016 के स्तर पर बंद हुआ था और आज सुबह यह 51860 के स्तर पर खुला।
 
 
दिसंबर डिलिवरी वाला गोल्ड इस समय 225 रुपये की गिरावट के साथ 51980 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है। शुक्रवार को यह 52205 के स्तर पर बंद हुआ था और आज सुबह यह 52041 के स्तर पर खुला।
 

एमसीएक्स पर सुबह 10 बजे सितंबर डिलिवरी वाली चांदी में 783 रुपये की गिरावट देखी जा रही है। इस समय यह 66284 के स्तर पर ट्रेड कर रही है। शुक्रवार को यह 67067 के स्तर पर बंद हुई थी और आज सुबह 66589 के स्तर पर खुली।
 
 
इस समय दिसंबर डिलिवरी वाली चांदी 848 रुपये की गिरावट के साथ 68795 के स्तर पर ट्रेड कर रही है। शुक्रवार को यह 69643 के स्तर पर बंद हुई थी और आज सुबह यह 68858 के स्तर पर खुली।

 
सर्राफा बाजार की बात करें तो पिछले सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना गिरावट के साथ और चांदी तेजी के साथ बंद हुई थी। सोना 94 रुपये की गिरावट के साथ 52,990 प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी 782 रुपये की तेजी के साथ 69,262 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

 

चांदी की कीमतों में तगड़ी गिरावट, लेकिन रिकवरी भी शुरू

चांदी की कीमतों में तगड़ी गिरावट, लेकिन रिकवरी भी शुरू

नई दिल्ली। आज लगातार दूसरे दिन सोने में तो गिरावट देखी ही जा रही है, चांदी की कीमतें भी आज लगातार दूसरे दिन गिरी हैं। चांदी में मंगलवार को तगड़ी तेजी आई थी, जिसके बाद बुधवार को करीब 1100 रुपये तक की गिरावट शुरुआती कारोबार में ही देखी गई। आज भी चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि, आज की गिरावट कल जितनी बड़ी नहीं है और उम्मीद है कि शाम को बाजार बंद होते-होते ये फिर से संभल जाए। 
 
 
बुधवार को चांदी 67,963 रुपये प्रति किलो के स्तर पर बंद हुई थी और आज गुरुवार को वह 393 रुपये की गिरावट के साथ 67,570 रुपये प्रति किलो के स्तर पर खुली। भले ही चांदी बड़ी गिरावट के साथ खुली, लेकिन शुरुआती कारोबार में ही चांदी में रिकवरी भी देखने को मिली। 10 बजे तक ही चांदी में रिवकरी इतनी हुई कि गिरावट सिर्फ 63 रुपये बची। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि शाम तक चांदी में आई गिरावट फिर से बढ़त में बदल जाए। शुरुआती कारोबार में चांदी ने 67,204 रुपये प्रति किलो न्यूनतम स्तर और 67,998 रुपये प्रति किलो का उच्चतम स्तर छू लिया।
 
 
कमजोर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को घटाया जिससे वायदा कारोबार में बुधवार को चांदी की कीमत 1,540 रुपये की गिरावट के साथ 67,965 रुपये प्रति किग्रा रह गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी के सितंबर महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 1,540 रुपये अथवा 2.22 प्रतिशत की गिरावट के साथ 67,965 रुपये प्रति किग्रा रह गयी जिसमें 10,182 लॉट के लिए कारोबार हुआ। वैश्विक स्तर पर, न्यूयॉर्क में चांदी की कीमत 2.03 प्रतिशत की गिरावट के साथ 27.67 डॉलर प्रति औंस रह गई।
आज भी आई सोने की कीमत में गिरावट, जानिए कितना हुआ सोने का रेट

आज भी आई सोने की कीमत में गिरावट, जानिए कितना हुआ सोने का रेट

नई दिल्ली। कल सोने की कीमत में गिरावट के बाद आज फिर से सोने के भाव गिरे हैं। हालांकि, मंगलवार को सोने में कुछ तेजी देखने को मिली थी। आज सोना करीब 72 रुपये की गिरावट के साथ खुला और देखते ही देखते ये गिरावट बढ़ती ही चली गई।
 
 
बुधवार को सोना 52,622 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था जो आज 52,550 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुला है। शुरुआती दौर में सोना 360 रुपये से भी अधिक गिर गया। शुरुआती दौर में ऐसा भी वक्त आया जब सोने ने 52,211 रुपये का न्यूनतम स्तर छू लिया।
 
 
अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कमजोरी के रुख के बीच बुधवार को स्थानीय सर्राफा बाजार में सोना 640 रुपये की गिरावट के साथ 54,269 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 54,909 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वैश्विक बाजार में सोने का भाव कमजेारी के रुख के साथ 1,988 डॉलर प्रति औंस था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ''अमेरिकी फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) के बैठक के ब्यौरे के जारी होने के पहले बुधवार को डॉलर सूचकांक में सुधार देखने को मिला जिससे सोने का आरंभिक लाभ कुछ कम हो गया।

 
रूस द्वारा कोरोना टीका बनाने का दावा करने के बाद सोने और चांदी के दाम में बीते सप्ताह भारी गिरावट आई। लेकिन, आर्थिक सुस्ती, अमेरिका-चीन के बीच तकरार और डॉलर में कमजोरी से सोने और चांदी की तेजी को आगे भी सपोर्ट मिलने के आसार हैं। कमोडिटी विशेषज्ञों की माने तो सोने और चांदी के प्रति निवेशकों को आकर्षण अभी कायम है क्योंकि कोरोना का कहर अभी टला नहीं है और शेयर बजार में अनिश्चितता बनी हुई है। विशेषज्ञ बताते हैं कि महंगी धातुओं के प्रति निवेशकों का आकर्षण कम नहीं हुआ है।
बंद होने वाली है देश की ये बड़ी सरकारी कंपनी, जानिए क्या होगा कर्मचारियों का?

बंद होने वाली है देश की ये बड़ी सरकारी कंपनी, जानिए क्या होगा कर्मचारियों का?

नई दिल्ली. 70 से 90 के दशक में लोगों के दिलों पर राज करने वाले स्कूटर लैंब्रेटा को भारत में बनाने वाली सरकारी कंपनी स्कूटर्स इंडिया को बंद करने की तैयारी कर रही है. CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पहले सरकार ने इस कंपनी की पूरी हिस्सेदारी बेचने की योजना बनाई थी. लेकिन किसी ने स्कूटर्स इंडिया को खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई है. इसीलिए सरकार, अब इसे बंद कर सकती है.

आपको बता दें स्कूटर्स इंडिया में सरकार की 93.87 फीसदी हिस्सेदारी है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी के शेयर में 5 फीसदी का ऊपरी सर्किट (जब शेयर को खरीदने वाले ही होते है और बेचने वाला नहीं होता है) लग गया है.

कब तक बंद होगी स्कूटर्स इंडिया- स्कूटर्स इंडिया को बंद करने के लिए भारी उद्योग मंत्रालय ने प्रस्ताव तैयार किया है. सूत्रों के मुताबिक, इसकी सारी जमीन बेच दी जाएगी. इसकी ज़मीन उत्तर प्रदेश सरकार को वापस कर दी जाएगी. मशीन और प्लांट भी बेच दीजिए जाएंगे.


क्या होगा कर्मचारियों?-सूत्रों ने बताया कि स्कूटर्स इंडिया के ब्रैंड को अलग से बेचा जाएगा. इसका पूरा खाका तैयार किया है. इसे बेचने की जिम्मेदारी एमएसटीसी को दी जाएगी. ये सरकारी कंपनी इसे बेचकर जो पैसा मिलेगा. उसका इस्तेमाल कर्मचारियों के VRS में होगा. बंद करने से पहले इसे शेयर बाजार से डीलिस्ट भी कराया जाएगा.


SOURCE: CNBC AAWAZ

 

 आज सिर्फ सोना ही नहीं चांदी भी चमकी, 1200 रुपये से भी अधिक हुई महंगी

आज सिर्फ सोना ही नहीं चांदी भी चमकी, 1200 रुपये से भी अधिक हुई महंगी

नई दिल्ली। आज सिर्फ सोने की ही चमक नहीं लौटी है, बल्कि चांदी की चमक भी एक बार फिर लौट आई है और उसमें तगड़ी तेजी देखने को मिल रही है। सोमवार को एमसीक्स पर चांदी 69,155 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई थी, जो आज मंगलवार को 290 रुपये की बढ़त के साथ 69,445 रुपये प्रति किलो पर खुली। इतना ही नहीं, शुरुआती कारोबार में ही चांदी की कीमतों में करीब 1200 रुपये तक की बढ़त देखी गई। चांदी के भाव में बढ़त कम ज्यादा भले ही हो रही है, लेकिन तेजी का स्तर काफी ऊपर है, जिससे चांदी लगातार हरे निशान में एक शानदार बढ़त बनाए हुए है।

शुरुआती कारोबार में चांदी ने 70,499 का उच्चतम स्तर और 69,445 का न्यूनतम स्तर छुआ। यानी ये दिखाता है कि खुलने के बाद चांदी की कीमत एक बार भी खुलने के स्तर से कम नहीं हुई। कल भी चांदी की कीमतों में करीब 1300 रुपये की शानदार बढ़ोत्तरी हुई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी की कीमत 26.81 डॉलर प्रति औंस रही।

रूस द्वारा कोरोना टीका बनाने का दावा करने के बाद सोने और चांदी के दाम में बीते सप्ताह भारी गिरावट आई। लेकिन, आर्थिक सुस्ती, अमेरिका-चीन के बीच तकरार और डॉलर में कमजोरी से सोने और चांदी की तेजी को आगे भी सपोर्ट मिलने के आसार हैं। कमोडिटी विशेषज्ञों की माने तो सोने और चांदी के प्रति निवेशकों को आकर्षण अभी कायम है क्योंकि कोरोना का कहर अभी टला नहीं है और शेयर बजार में अनिश्चितता बनी हुई है। विशेषज्ञ बताते हैं कि महंगी धातुओं के प्रति निवेशकों का आकर्षण कम नहीं हुआ है।
बीते एक सप्ताह में सोना 6.5 प्रतिशत तो चाँदी हुई 12 प्रतिशत सस्ती

बीते एक सप्ताह में सोना 6.5 प्रतिशत तो चाँदी हुई 12 प्रतिशत सस्ती

नईदिल्ली, विदेशों में दोनों कीमती धातुओं में भारी गिरावट से घरेलू वायदा बाजार में भी बीते सप्ताह सोना साढ़े छह प्रतिशत से अधिक लुढ़क गया। चाँदी भी इस दौरान करीब 12 प्रतिशत सस्ती हुई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोना वायदा पिछले सप्ताह 3,648 रुपये यानी 6.53 प्रतिशत टूट कर सप्ताहांत पर बाजार बंद होते समय 52,227 रुपये प्रति दस ग्राम बोला गया। सोना मिनी भी 6.60 प्रतिशत की गिरावट के साथ 52,451 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया।

- रेव पार्टी कर रहे 23 लोग गिरफ्तार, विदेशी भी शामिल -


चाँदी वायदा 9,138 रुपये यानी 11.97 प्रतिशत की भारी भरकम गिरावट के साथ 67,220 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। चाँदी मिनी भी 11.85 फीसदी लुढ़ककर सप्ताहांत पर 67,255 रुपये प्रति किलोग्राम रही। रूस में कोविड-19 का टीका लॉन्च होने से दुनिया में इस महामारी के नियंत्रण की उम्मीद बढ़ी है। इससे निवेशकों ने शेयर बाजारों में जोखिम उठाया और पीली धातु में निवेश कम किया। इससे सोने पर दबाव रहा।

 BIG BREAKING : तीन बच्चों को नदी में फेकने के बाद पिता ने भी नदी में लगाई छलांग, जाने कहा की है यह खबर


समीक्षाधीन सप्ताह में लंदन में सोना हाजिर 116.96 डॉलर यानी 5.67 प्रतिशत लुढ़ककर सप्ताहांत पर 1,944.45 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा 5.68 फीसदी की गिरावट के साथ 1,953.70 डॉलर प्रति औंस बोला गया। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चाँदी हाजिर 1.90 डॉलर यानी 6.70 प्रतिशत की गिरावट के साथ 26.46 डॉलर प्रति औंस रह गई।
 

- बड़ी खबर : छोटे भाई ने बड़े भाई की कुल्हाड़ी मार कर की हत्या, जाने क्या थी वजह 

क्या है फेसलेस ई-असेसमेंट, नई व्यवस्था से टैक्सपेयर्स को क्या होगा फायदा...

क्या है फेसलेस ई-असेसमेंट, नई व्यवस्था से टैक्सपेयर्स को क्या होगा फायदा...

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को फेसलेस ई-असेसमेंट सर्विस की शुरुआत की। यह सर्विस 25 सितंबर से देश भर में शुरू हो जाएगी। उन्होंने 'ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन- ईमानदारों के लिए सम्मान' प्लेटफॉर्म का लॉन्च करते समय कहा कि इससे टैक्स सिस्टम सरल और पारदर्शी बनेगा।

क्या है फेसलेस ई-असेसमेंट सर्विस : फेसलेस ई-असेसमेंट सॉफ्टवेयर के जरिये किया जाएगा। इसके तहत टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स अधिकारी के सामने या उसके ऑफिस जाने की आवश्यकता नहीं होगी। टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स स्क्रूटनी असेसमेंट नोटिस के लिए भी आयकर विभाग या चार्टर्ड अकाउंटेंट के पास नहीं जाना होगा।

पारदर्शिता बढ़ेगी : नई व्यवस्था पूरी तरह फेसलेस और पारदर्शी होगी। इसमें करदाता और कर अधिकारी दोनों को ही एक-दूसरे के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी। इससे न सिर्फ कर व्यवस्था में सरकारी हस्तक्षेप कम होगा बल्कि भ्रष्टाचार पर भी लगाम कसी जा सकेगी।

सरकार ने क्यों लागू की यह स्कीम : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जुलाई 2019 में बजट पेश करते हुए फेसलेस असेसमेंट स्कीम की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि स्क्रूटनी की मौजूदा व्यवस्था में करदाता और विभाग के बीच आमने-सामने बात करने की काफी जरूरत पड़ती है। यह करदाताओं के लिए असुविधा का कारण बनता है। इसे खत्म करने के लिए फेसलेस असेसमेंट स्कीम लाने की तैयारी है।

तालमेल भी बेहतर होगा : फेसलेस ई-असेसमेंट की नई व्यवस्था से करदाताओं और इनकम टैक्स विभाग के बीच तालमेल भी बेहतर होगा। सॉफ्टवेअर से असेसमेंट होने से ज्यादा लोग टैक्स भरने के लिए प्रेरित होंगे। इससे सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा।

 

लगातार गिर रही सोने की कीमतों में आज फिर आई गिरावट

लगातार गिर रही सोने की कीमतों में आज फिर आई गिरावट

नईदिल्ली। लगातार गिर रही सोने की कीमतें आज फिर गिरी हैं। आज सुबह सोना 255 रुपये की गिरावट के साथ खुला है। कल शाम को सोना 52,930 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था, जो आज 52,675 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुला। 10.30 बजे तक के कारोबार में ही ऐसा भी वक्त आया जब सोने ने 52,700 का उच्चतम स्तर और 52,525 का न्यूनतम स्तर छू लिया। सोने में लगातार आ रही तेजी और कोरोना वायरस के चलते सुरक्षित निवेश का ठिकाना होने के चलते इसमें खूब निवेश हो रहा था, लेकिन इस कारोबारी हफ्ते में सोने में लगातार गिरावट देखी जा रही है।
 
 
अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेजी के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को सोना 11 रुपये सुधरकर 53,132 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। बुधवार को बंद भाव 53,121 रुपये प्रति 10 ग्राम था। चांदी भी 1,554 रुपये के सुधार के साथ 68,349 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया जो पिछले कारोबारी सत्र में 66,795 रुपये प्रति किलो था।
 
 
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,931 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी की कीमत 25.88 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ''अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की हाजिर कीमत बढ़कर 1,931 डॉलर प्रति औंस हो गई।
 
 
पिछले 16 दिनों से लगातार सोने की कीमत में तेजी दर्ज की जा रही है। राजधानी दिल्ली में सर्राफा बाजार में यह 57 हजार के स्तर को क्रॉस कर चुका है। वहीं इंटरनेशनल मार्केट में सोने का भाव 2000 डॉलर को क्रॉस कर लगातार आगे की ओर बढ़ रहा है। चांदी की कीमत 77 हजार पार कर बहुत तेजी से 80 हजार की ओर बढ़ रही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि दिवाली तक सोने का भाव नया रेकॉर्ड बनाएगा। वहीं जेपी मॉर्गन का कहना है कि वर्तमान में आर्थिक, महामारी और राजनीतिक हालात के मद्देनजर इसकी पूरी संभावना है कि सोना 70 हजार के स्तर को दिवाली तक छू जाए। उनका कहना है कि अगर कोरोना वैक्सीन आ भी जाती है तो भी ग्लोबल इकॉनमी में सुधार में अभी काफी समय है। तब तक सोने की कीमत में तेजी दर्ज की जाएगी।