छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
BIG BREAKING: नवजोत सिंह सिद्धू और पंजाब के कैबिनेट मंत्रियों को यूपी बॉर्डर पर हिरासत में लिया गया

BIG BREAKING: नवजोत सिंह सिद्धू और पंजाब के कैबिनेट मंत्रियों को यूपी बॉर्डर पर हिरासत में लिया गया

चंडीगढ़: पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू के साथ कैबिनेट मंत्रियों और नेताओं को गुरुवार को हरियाणा-उत्तर प्रदेश सीमा पर सहारनपुर में हिरासत में ले लिया गया, क्योंकि वे लखीमपुर खीरी की ओर जा रहे थे, जहां रविवार (3 अक्टूबर) को किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में नौ लोग मारे गए। यूपी की सीमा पर रोके जाने के बाद वे लोग धरना दे रहे थे।


पंजाब से आए कांग्रेस के ये नेता हिंसा के दौरान किसानों की मौत के मामले में केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।


सिद्धू ने मंत्री के बेटे के खिलाफ शुक्रवार तक कार्रवाई नहीं होने पर भूख हड़ताल करने की चेतावनी दी।
सिद्धू के साथ उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर रंधावा और कैबिनेट मंत्री परगट सिंह और विजय इंदर सिंगला के अलावा पूर्व मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू, गुरप्रीत कांगड़ और सुंदर श्याम अरोड़ा व अन्य नेता थे। सुबह में जब मोहाली से वाहनों का मार्च शुरू हुआ, उस समय मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भी रवाना हुई टोली में कुछ देर के लिए शामिल हुए।

भारतीय जनता पार्टी रायपुर जिला कल राशन दुकानों के सामने धरना देगी, जाने क्या है कारण

भारतीय जनता पार्टी रायपुर जिला कल राशन दुकानों के सामने धरना देगी, जाने क्या है कारण

रायपुर, भारतीय जनता पार्टी रायपुर जिला केंद्र द्वारा आवंटित चावल में प्रदेश सरकार की लूट के खिलाफ राशन दुकान के सामने धरना देगी।
कोरोना काल में प्रत्येक जरूरतमंद परिवार को केंद्र सरकार द्वारा 5 किलो अतिरिक्त मुक्त चावल प्रदाय किया गया था । परंतु प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने गरीबों के चावल पर डाका डालते हुए उसे नहीं बांटा । भाजपा रायपुर जिला महामंत्री ओंकार बैस रमेश सिंह ठाकुर व जिला मीडिया प्रभारी अनुराग अग्रवाल ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि प्रदेश सरकार के पंद्रह सौ करोड़ रुपए के चावल घोटाले के खिलाफ भाजपा कल 8 अक्टूबर को रायपुर जिला के अंतर्गत सभी राशन दुकानों के सामने राज्य सरकार के खिलाफ धरना देगी।
कल रायपुर नगर निगम बिरगांव नगर निगम व माना नगर पंचायत के सभी वार्डों में रायपुर के सभी 16 मंडलों के अध्यक्ष पार्षद व वरिष्ठ नेतागण के नेतृत्व में यह प्रदर्शन किया जाएगा।
पूर्व मंत्री व विधायक बृजमोहन अग्रवाल रायपुर दक्षिण, पूर्व मंत्री व भाजपा प्रवक्ता राजेश मूणत रायपुर पश्चिम भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी रायपुर उत्तर और नंदे साहू रायपुर ग्रामीण में मोर्चा संभालेंगे।
 

बड़ी खबर: घायल हुई राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय, रायपुर लाने के लिए बनाया जाएगा ग्रीन कॉरीडोर, मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

बड़ी खबर: घायल हुई राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय, रायपुर लाने के लिए बनाया जाएगा ग्रीन कॉरीडोर, मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

रायपुर: घर पर ही दुर्घटनावश घायल राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय को बेहतर इलाज के लिए ग्रीन कॉरीडोर के माध्यम से भिलाई से रायपुर लाया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसके लिए निर्देश जारी कर दिए हैं।

वर्तमान में सुश्री पांडेय भिलाई के सेक्टर-9 अस्पताल में दाखिल हैं, जिन्हें डॉक्टरों ने रायपुर ले जाने की सलाह दी है। दुर्ग के मैत्रीय नगर निवासी सुश्री पांडेय आज अपने घर में पांव फिसलने से घायल हो गई थीं। इस हादसे में उनके पांव और कमर में गंभीर चोटें आई हैं।

केंद्रीय जनजाति विकास राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने प्रदेश सरकार पर साधा निशाना, CG की सरकार गांधी परिवार के लिए ATM है

केंद्रीय जनजाति विकास राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने प्रदेश सरकार पर साधा निशाना, CG की सरकार गांधी परिवार के लिए ATM है

दो दिवसीय बस्तर दौरे पर केंद्रीय जनजाति विकास राज्य मंत्री रेणुका सिंह गयी हुई है। इस दौरान उन्होंने ट्राईफुड पार्क का अवलोकन किया, साथ ही भाजपा के कार्यकर्ताओं की बैठक भी ली। जिसके बाद गुरुवार को प्रेस वार्ता लेकर उन्होंने कांग्रेस सरकार को घेरा है। रेणुका सिंह ने कहा कि, छत्तीसगढ़ की सरकार गांधी परिवार के लिए ATM का काम करती है। छत्तीसगढ़ में सरकार नहीं है, जो है वह केवल दिल्ली की यात्रा कर रही है। एक जाता है तो दूसरा आता है।


उन्होने कहा कांग्रेस के 36 बिंदुओं के घोषणा पत्र के आधार पर जनता ने कांग्रेस पार्टी को वोट दिया है। 68 सीटों के साथ छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनी। इनके शीर्ष नेतृत्व ने कहा था ढाई साल भूपेश बघेल CM रहेंगे और ढाई साल टीएस सिंह देव को CM की कुर्सी दी जाएगी। भूपेश बघेल को अपनी कुर्सी छोड़ देनी चाहिए और टीएस सिंहदेव को दे देनी चाहिए।


टीएस सिंह देव ने अपनी सरगुजा की जनता से कहा था मैं मुख्यमंत्री बनूंगा। इसलिए वहां की सारी सीटें जीत ली। उसी तरह से चरणदास महंत ने बिलासपुर की जनता को आश्वस्त किया था कि, उन्हें जिताएंगे तो CM वे बनेंगे। भूपेश बघेल और ताम्रध्वज साहू ने भी दुर्ग की जनता से कहा कि, हम मुख्यमंत्री के उम्मीदवार हैं। जनता उनकी बातों पर आ गई और उन्हें जिता दिया। सरकार बनने के बाद भी कांग्रेस ने अपनी घोषणाओं को पूरा नहीं किया। कांग्रेस ने कहा था सरकार बनते ही किसानों के कर्ज माफ करेंगे लेकिन केवल कॉपरेटिव बैंक के कर्ज माफ किए हैं। बाकी अन्य बैंकों में किसानों के कर्ज माफ नहीं हुए हैं। किसानों का भी अब कांग्रेस से भरोसा उठ गया है। राहुल गांधी ने अपनी उंगलियों से 10 दिन गिनाए थे और उन 10 दिनों में कर्ज माफ करने की बात कही थी।


रेणुका सिंह से सीधी बात
सवाल- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को यूपी चुनाव का प्रभार दिया गया है। आप इसे किस नजरिए से देखतीं हैं?
जवाब - सभी यह जानते हैं कि भूपेश बघेल को उत्तर प्रदेश का प्रभारी क्यों बनाया गया है? आसाम का प्रभारी भी क्यों बनाया गया था? भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ से 400 करोड रुपए असम लेकर गए थे। उत्तर प्रदेश में भी 1000 करोड रुपए चंदा देने की बात किए हैं। यह सारे पैसे छत्तीसगढ़ के हित में लगने चाहिए। छत्तीसगढ़ के पढ़े-लिखे युवाओं को ढाई-ढाई हजार रुपए प्रति महीना भत्ता देने की बात किए थे। लेकिन उन्हें वह भी नहीं मिल रहा है।


सवाल - CM ने लखीमपुर में मारे गए लोगों के लिए 50-50 लाख रुपए देने की घोषणा की है। लेकिन सिलगेर में पुलिस की गोलियों से तीन ग्रामीणों की मौत हुई है, उन्हें कोई मुआवजा नहीं मिला है।
जवाब - मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को सबसे पहले अपने प्रदेश की चिंता करनी चाहिए। छत्तीसगढ़ में भी कई जवान शहीद हुए हैं। कई किसानों ने आत्महत्या की है। उनके परिवारों को भी 50-50 लाख रुपए की सहायता राशि देनी चाहिए। सिलगेर में जो 3 ग्रामीण मारे गए हैं उनके परिवार वालों को भी 50 लाख रुपए देकर आर्थिक सहयोग करना चाहिए। कोरोना की चपेट में आकर छत्तीसगढ़ में कईयों की मौत हुई है, कई बच्चे अनाथ हुए हैं उन्हें भी 50-50 लाख रुपए का मुआवजा छत्तीसगढ़ की सरकार को देना चाहिए।


सवाल - केंद्र सरकार NMDC के द्वारा बस्तर से करोड़ो रुपए लेकर जाती है, फिर भी यहां की आदिवासी जनता प्रदूषित लाल पानी पीने मजबूर है। NMDC उन्हें सुविधा क्यों नहीं देती?
जवाब- आपने इस समस्या के बारे में मुझे अवगत करवाया है। मैं अगली बार जब आऊंगी तो जिले के कलेक्टर, NMDC के अधिकारियों से चर्चा करूंगी। साथ ही लाल पानी प्रभावित इलाके के लोगों के पीने के पानी के लिए मैं फंड दूंगी और व्यवस्था करवाऊंगी।

सवाल- आप आदिवासियों के हक की बात कर रहीं हैं। क्या आप सिलगेर जाएंगी? या फिर केवल जगदलपुर में ही बैठकर उनके विषय में बात करेंगी।
जवाब- फिलहाल मेरा बस्तर का एक दिन का दौरा था। और आज मैं गुरुवार को लौट रही हूं। मैं जब बस्तर दोबारा आऊंगी तब सिलगेर की जनता से मुलाकात करूंगी।


सवाल - ट्राईफुड पार्क का अवलोकन करना आपके लिए ज्यादा जरूरी था या फिर सिलगेर के ग्रामीणों के बीच पहुंचकर उनकी समस्याओं को जानना?
जवाब- सिलगेर की जनता की समस्या और ट्राइफुड पार्क यह दोनों जरूरी है। ट्राइफुड पार्क भारत सरकार की एक बड़ी स्कीम है। ये लोगों के आर्थिक विकास के लिए है। इसी लिए इसके कामों की मैं समीक्षा करने के लिए जगदलपुर आई थी।

 भारतीय जनता पार्टी की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित : डॉ रमन फिर से बनाये गए राष्ट्रीय उपाध्यक्ष...

भारतीय जनता पार्टी की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित : डॉ रमन फिर से बनाये गए राष्ट्रीय उपाध्यक्ष...

नई दिल्ली/रायपुर। भारतीय जनता पार्टी की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित हो गई है। इस कार्यकारणी में छत्तीसगढ़ से भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रमन सिंह समेत पांच नेताओं को जगह मिली है। 

नई कार्यकारिणी में राष्ट्रीय कार्यसमिति में 80 सदस्य बनाए गए हैं, जिसमें छत्तीसगढ़ के 4 नेताओं को शामिल किया गया है। राष्ट्रीय कार्यसमिति में पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रमन सिंह को स्थान मिला है, डॉ. रमन के साथ ही सूबे के तेज़ तर्राट भाजपा नेताओं में शुमार विधायक अजय चंद्राकर को भी लिया गया है।

इसके साथ ही सूबे की दो महिला नेत्रियों को पार्टी ने बड़ी जिम्मेदारी दी है। छत्तीसगढ़ से लता उसेंडी और सरोज पांडेय को भी पार्टी ने राष्ट्रीय कार्यसमिति का सदस्य बनाया है। इसके साथ ही बिलासपुर के सांसद अरूण साव को नई कार्यकारिणी में विशेष आमंत्रित सदस्य को बनाया गया है।
 
बड़ी खबर: कवर्धा पहुंचा भाजपा विधायक दल, मंत्री अकबर पर लगाया बड़ा आरोप

बड़ी खबर: कवर्धा पहुंचा भाजपा विधायक दल, मंत्री अकबर पर लगाया बड़ा आरोप

कवर्धा: छत्तीसगढ़ के कवर्धा में इन दिनों दो पक्षों में भड़का विवाद अब तक शांत नहीं हुआ है। मामले की जांच के लिए बुधवार को भाजपा विधायक दल का प्रतिनिधी मंडल कवर्धा पहुंचा। यहां पर नेताओं को पीडि़तों से मिलने और नगर भ्रमण कर मामले की जानकारी जुटाने की अनुमति जिला प्रशासन ने नहीं दी। इससे नाराज नेताओं ने सर्किट हाउस में ही धरना दिया।


नेताओं ने सरकार के मुखिया भूपेश बघेल पर आरोप लगाते हुए कहा कि एक तरफ राज्य का कवर्धा जिला जल रहा है और मुख्यमंत्री अपने आकाओं को खुश करने उत्तरप्रदेश में जाकर नौटंकी कर रहे हैं। क्षेत्रीय विधायक और मंत्री मोहम्मद अकबर पर आरोप लगाते हुए कहा कि जनता को परेशानी में छोड़कर विधायक उनसे मिलने अभी तक नहीं पहुंचे हैं।


उल्लेखनीय है कि भाजपा प्रतिनिधी मंडल कवर्धा में दो पक्षों के बीच उपजे विवाद में रिपोर्ट दर्ज करने, घटना स्थल पहुंचकर जांच कर रहे लोगों पर हुई लाठीचार्ज, विश्व हिंदु परिषद द्वारा चक्का जाम और प्रदर्शन के दौरान पुलिस लाठीचार्ज में घायल लोगों से मिलने की अनुमति मांग रहे थे, जिसे कलेक्टर ने सुरक्षा का हवालादेते हुए खारिज कर दिया।


कलेक्टर रमेश शर्मा ने कहा कि भाजपा के प्रतिनिधियों ने न तो प्रशासन को मिलने वालों की सूची सौंपी थी और न ही अपने कार्यक्रम की रूप रेखा दी थी। क्योंकि शहर में कफ्र्यू लगा हुआ है इसलिए बिना किसी सुरक्षा के कहीं भी ले जाना उचित नहीं है। सुरक्षा के चलते नेताओं को नगर भ्रमण और पीडि़तों से मिलने की अनुमति नहीं दी गई है।


अनुमति नहीं मिलने से नाराज भाजपा नेताओं ने सर्किट हाउस में धरना दिया,
जिसमें नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, राजनांदगांव सांसद संतोष पाण्डेय, पूर्वमंत्री बृजमोहन अग्रवाल, विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष नारायण चंदेल और पूर्व मंत्री कृष्णमूर्ति बांधी शामिल थे। पूर्व विधायक मोतीराम चंद्रवंशी, अशोक साहू, जिला भाजपा अध्यक्ष अनिल सिंह और बेमेतरा जिला भाजपा अध्यक्ष ओमप्रकाश जोशी मौजूद थे।

BIG BREAKING: उप्र सरकार ने दी मंजूरी, राहुल-प्रियंका के साथ भूपेश भी जा रहे लखीमपुर खीरी

BIG BREAKING: उप्र सरकार ने दी मंजूरी, राहुल-प्रियंका के साथ भूपेश भी जा रहे लखीमपुर खीरी

लखनऊ: उत्तरप्रदेश सरकार ने राहुल गांधी व अन्य नेताओं को लखीमपुर खीरी जाने की इजाजत दे दी है। योगी सरकार ने राहुल-प्रियंका को तीन अन्य लोगों के साथ लखीमपुर खीरी जाने के अनुमति दे दी है। राहुल गांधी लखनऊ से सीतापुर पहुंच चुके हैं। इसके अलावा सभी विपक्षी दल एक बार में पांच लोगों के साथ लखीमपुर खीरी जा सकेंगे।


राहुल गांधी लगभग पांच बजे सीतापुर के उस गेस्ट हाउस में पहुंचे जहां प्रियंका को गिरफ्तार कर रखा गया था। तब से लेकर अब तक दोनों के बीच बैठक जारी है। कहा जा रहा है कि यह बैठक खत्म होते ही दोनों लखीमपुर के लिए रवाना होंगे।


राहुल गांधी, महासचतिव प्रियंका गांधी के साथ ही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल काे भी अब लखीमपुर जाने की मंजूरी उप्र सरकार ने दे दी है।


कांग्रेस नेता लखीमपुर खीरी हिंसा के पीड़ित दो परिवारों से मिल सकेंगे। राहुल और प्रियंका के साथ भूपेश बघेल, चरणजीत सिंह चन्नी और एक अन्य नेता लखीमपुर खीरी जाएंगे। योगी सरकार ने सभी दलों के 5-5 सदस्यों को लखीमपुर खीरी जाने की अनुमति दी। यूपी सरकार के गृह विभाग की ओर से जारी सूचना के अनुसार, राज्य सरकार ने राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और तीन अन्य कांग्रेस नेताओं को लखीमपुर खीरी जाने की अनुमति दी।

कवर्धा के स्थिति बिगाड़ने के लिए शासन एवं प्रशासन दोषी : बृजमोहन

कवर्धा के स्थिति बिगाड़ने के लिए शासन एवं प्रशासन दोषी : बृजमोहन

रायपुर। भाजपा विधायक एवं पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कवर्धा में तनाव को लेकर सीधे-सीधे मुख्यमंत्री पर आरोप लगाते हुए कहा है कि राज्य सरकार की अक्षमता, प्रशासन की लापरवाही व वहां के स्थानीय जनप्रतिनिधि द्वारा एक वर्ग विशेष के लोगों के समर्थन में आम जनता के ऊपर लाठीचार्ज के चलते यह स्थिति निर्मित हुई है। आज कवर्धा के जो स्थिति है उसके लिए भूपेश सरकार पूरी तरह जिम्मेदार है।

अग्रवाल ने अपने बयान में कहा है कि प्रदेश का एक जिला हिंसा की आग में जल रहा है प्रशासन के लोग पुलिस के अधिकारी एक वर्ग विशेष के समर्थन करते हुए आम लोग, निरीह जनता की पिटाई कर रहे हैं पूरे जिले में भयावह स्थिति है। आसपास के जिले भी इससे प्रभावित हो रहे है पर स्थानीय विधायक, जिले के प्रभारी मंत्री जिले की जनता को भगवान भरोसे छोड़ अज्ञातवास में छिपे हुए हैं। दूसरी ओर प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति को दुरुस्त करने के बजाए प्रियंका गांधी को खुश करने, अपनी कुर्सी बचाने उत्तर प्रदेश में घूम रहे हैं। अपने आकाओं को खुश करने उत्तर प्रदेश में धरने पर बैठे हैं। ढाई करोड़ जनता के प्रदेश की कानून व्यवस्था तो उनसे सम्हल नहीं रही है और 22 करोड़ से अधिक की जनता के प्रदेश की कानून व्यवस्था की बात कर रहे हैं।

बृजमोहन ने कहा कि ऐसे समय में जब प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति ठीक करने, शांति व्यवस्था कायम करने के लिए मुख्यमंत्री की आवश्यकता है मुख्यमंत्री प्रदेश को भगवान भरोसे छोड़कर यूपी में नौटंकी करने में व्यस्त हैं।

उन्होंने कहा कि कवर्धा में पुलिस प्रशासन ने जनता के साथ अत्याचार किया है। लोगों को घर से निकाल-निकाल कर पीटा गया है, सड़कों पर लोगों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा है यह किसी भी दृष्टि से क्षमा योग्य नहीं है। एक वर्ग विशेष के लोगों के इशारे पर बहुसंख्यक समाज के ऊपर जो कार्यवाही की जा रही है उसका हर स्तर पर विरोध किया जाएगा।

कवर्धा जैसी स्थिति पूरे प्रदेश में है हर जिले में सरकार के संरक्षण में खुलकर धर्मांतरण का खेल खेला जा रहा है और बहुसंख्यक समुदाय को प्रताड़ित करने का काम प्रशासन द्वारा किया जा रहा है, जिससे प्रदेश में आम जनता के मन में इस सनातन धर्म विरोधी सरकार के खिलाफ व्यापक असंतोष है जो कभी भी विस्फोटक रूप ले सकती है।

 

 आज छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और पंजाब के मुख्यमंत्री के साथ लखीमपुर जाने का राहुल गांधी ने किया ऐलान, उत्तर प्रदेश प्रशासन ने नहीं दी उनको इजाजत

आज छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और पंजाब के मुख्यमंत्री के साथ लखीमपुर जाने का राहुल गांधी ने किया ऐलान, उत्तर प्रदेश प्रशासन ने नहीं दी उनको इजाजत

नई दिल्ली। लखीमपुर खीरी में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत के बाद से राजनीति तेज हो गई है। विपक्षी नेता लगातार लखीमपुर खीरी पहुंचने की कोशिश में हैं। राहुल गांधी ने भी आज छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के साथ लखीमपुर जाने का ऐलान किया है, लेकिन उत्तर प्रदेश प्रशासन ने उनको इजाजत नहीं दी है। 

यूपी रवाना होने से पहले राहुल गांधी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और उन्होंने योगी सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कुछ समय से हिंदुस्तान के किसानों पर सरकार का आक्रमण हो रहा है और जीप से किसानों को कुचला जा रहा है। राहुल गांधी ने कहा कि अब तक मंत्री पर कार्रवाई क्यों नहीं की गई। उन्होंने कहा कि यूपी में किसानों को मारा जा रहा है और कोई सुध लेने वाला नहीं है।

लखीमपुर जाने की कोशिश करूंगा: राहुल
राहुल गांधी ने कहा पीएम कल लखनऊ में थे, लेकिन लखीमपुर नहीं गए। राहुल गांधी ने कहा कि वह आज लखीमपुर जाने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि हम किसी भी तरह से कानून का उल्लंघन नहीं करेंगे क्योंकि हमलोग तीन आदमी ही जा रहे हैं।

किसानों की जमीन छीनी गई: राहुल
राहुल गांधी ने कहा कि किसानों की जमीन छीनी गई। तीन नए कानून लाए गए जो कि किसानों के हक के खिलाफ है। इसलिए किसान धरने पर बैठे हैं। 
 
पंजाब कांग्रेस चीफ पद से सिद्धू की छुट्टी के आसार, राहुल गांधी संग विकल्पों पर चर्चा के लिए दिल्ली आए चन्नी!

पंजाब कांग्रेस चीफ पद से सिद्धू की छुट्टी के आसार, राहुल गांधी संग विकल्पों पर चर्चा के लिए दिल्ली आए चन्नी!

पंजाब कांग्रेस चीफ पद से इस्तीफा देकर सियासी घमासान को बढ़ाने के बाद नवजोत सिंह सिद्धू को कांग्रेस आलाकमान से जोर का झटका दिए जाने की तैयारी कर ली गई है। माना जा रहा है कि पार्टी हाईकमान ने पंजाब कांग्रेस पद से नवजोत सिंह सिद्धू की विदाई का मन बना लिया है और नए अध्यक्ष के तौर पर रवनीत सिंह बिट्टू के नाम पर भी चर्चा जारी है।
खबरों की मानें तो कांग्रेस आलाकमान ने पंजाब सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को नए प्रदेश अध्यक्ष के नाम पर चर्चा के लिए दिल्ली बुलाया है। बता दें कि मंगलवार को सीएम चन्नी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी दिल्ली में मुलाकात की है। माना जा रहा है कि चन्नी इस दौरे पर राहुल गांधी से मिलेंगे।
बीते हफ्ते नवजोत सिंह सिद्धू ने अनदेखी का आरोप लगाते हुए पंजाब कांग्रेस चीफ पद से इस्तीफा दिया था। पार्टी पिछले कई दिनों से सिद्धू को फिर से प्रदेश की कमान सौंपने के लिए मना रही है लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी उनका इस्तीफा मंजूर कर सकती हैं।
बताया यह भी जा रहा है कि आलाकमान रवनीत सिंह बिट्टू के अलावा पंजाब कांग्रेस इकाई के प्रमुख के तौर पर मनीष तिवारी और प्रताप सिंह बाजवा के नाम पर भी विचार कर रही है। सिद्धू ने चरनजीत सिंह चन्नी की सरकार में हुई कुछ नियुक्तियों पर आपत्ति दर्ज कराते हुए अपना इस्तीफा दिया था। सिद्धू को कैबिनेट के साथ ही एडवोकेट जनरल और डीजीपी की नियुक्ति पर भी आपत्ति थी।
सिद्धू ने सोनिया गांधी को लिखी चिट्ठी में कहा था कि समझौते से इंसान के अस्तित्व का पतन होना शुरू हो जाता है। मैं पंजाब के कल्याण और भविष्य के साथ समझौता नहीं कर सकता है। मैं कांग्रेस में आगे भी बढ़ा रहूंगा।
इस्तीफे के बाद नवजोत सिंह सिद्धू ने वीडियो जारी कर कहा था कि वह अपनी आखिरी सांस तक सच के लिए लड़ते रहेंगे। हालांकि, इसके बाद सिद्धू ने एक और ट्वीट कर कहा था कि पद रहे या न रहे वह राहुल और प्रियंका गांधी के साथ खड़े रहेंगे।
बता दें कि कांग्रेस आलाकमान ने नवजोत सिंह सिद्धू और कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीच जारी कलह को खत्म करने के लिए सिद्धू को जुलाई में पंजाब कांग्रेस प्रमुख बनाया था।
 

BIG BREAKING: लखनऊ एयरपोर्ट के बाहर निकलने की इजाजत नहीं मिलने पर मुख्यमंत्री बघेल बैठे धरने पे

BIG BREAKING: लखनऊ एयरपोर्ट के बाहर निकलने की इजाजत नहीं मिलने पर मुख्यमंत्री बघेल बैठे धरने पे

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को लखनऊ हवाई अड्‌डे से वापस लौटा दिया है। मुख्यमंत्री वापस दिल्ली जा रहे हैं, जहां अगली रणनीति तय होगी। भूपेश बघेल 2 बजे के करीब लखनऊ हवाई अड्‌डे पहुंचे थे। वहां से बाहर निकलने की इजाजत नहीं मिली तो फर्श पर ही धरने पर बैठ गए। वहीं से उन्होंने जूम एप के जरिए पत्रकारों से चर्चा भी की।


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, वे जब हवाई अड्‌डे से निकल रहे थे तो पुलिस ने उन्हें रोक लिया। कहा गया धारा-144 लगी है, इसलिए वे हवाई अड्‌डे से बाहर नहीं निकल सकते। मैंने उनसे पूछा कि धारा-144 तो लखीमपुर में लगी है, लखनऊ में प्रदेश कांग्रेस के दफ्तर जाने से कैसे रोका जा सकता है। अधिकारियों ने कहा- लखनऊ में भी धारा-144 लगी है। मैंने पूछा कि जब यहां धारा-144 लगी है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम कैसे हो गया। उसके बाद अधिकारियों के पास कोई जवाब नहीं था, लेकिन उन लोगों ने हवाई अड्‌डे से बाहर नहीं जाने दिया। बताया जा रहा है, काफी मशक्कत के बाद अफसरों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को दिल्ली जाने के लिए मनाया। उसके बाद मुख्यमंत्री विशेष विमान से दिल्ली लौट रहे हैं।


इससे पहले मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से चर्चा में कहा, लंबे राजनीतिक जीवन में उन्होंने बहुत से आंदोलनों में हिस्सा लिया। धरना-प्रदर्शन किया। जेल भरो आंदोलन किए, लेकिन हवाई अड्‌डे के भीतर धरना देने का यह पहला अवसर है। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने यह अवसर भी दे दिया। उन्होंने कहा, जब तक उन्हें लखनऊ और सीतापुर जाकर अपने नेताओं-कार्यकर्ताओं से मिलने की अनुमति नहीं मिलती वे यहीं बैठेंगे। यह उत्तर प्रदेश सरकार को तय करना है कि वह क्या चाहती है। उन्होंने कहा, भाजपा अंग्रेजों की समर्थक रही है। वैचारिक रूप से वह अंग्रेजों को ही फॉलो करती है। अंग्रेजों ने किसानों का दमन किया। भाजपा भी किसानों की विरोधी है। इन लोगों ने प्रियंका गांधी पर बिना किसी अपराध के तीन धाराएं लगाई हैं। हो सकता है मुझे भी गिरफ्तार कर ले।


हत्यारे बाहर हैं और न्याय मांगने वाले जेल में
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, जो हत्यारे हैं वो घूम रहे हैं और जो न्याय की मांग करते हैं उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाता है। बिना अपराध प्रियंका गांधी को अवैध हिरासत में रखा जा सकता है। गिरफ्तार किया जा सकता है तो हम लोगों के साथ कुछ भी हो सकता है।


कहा- जनता को कीड़े-मकोड़े समझ रहे हैं भाजपा नेता
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा भाजपा के नेता सत्ता के मद में इतने चूर हो गए हैं कि जनता को कीड़े-मकोड़े समझ रहे हैं। किसानों को तो वे कुछ समझ ही नहीं रहे हैं। उत्तर प्रदेश की हालत तो सबसे बुरी है। हाथरस, गोरखपुर और अब लखीमपुर खीरी की घटनाओं से साफ हो गया है कि यहां की पुलिस कुछ भी कर सकती है।

PM से पूछा - किसानों को रौंदा जा रहा है, क्या यही अमृत महोत्सव है
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा, भाजपा नेताओं द्वारा किसानों को रौंदा जा रहा है। उनके ऊपर गाड़ी चढ़ाई जा रही है। क्या यही अमृत महोत्सव है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम में लखनऊ में ही थे।

लखीमपुर के सच को छिपाना, दबाना और मंत्री पुत्र को बचाना चाहती है सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा, विपक्ष को लखीमपुर खीरी जाने से रोककर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार मामले को छिपाना, दबाना और किसी को बचाना चाहती है। सामने आए वीडियो में साफ दिख रहा है कि शांतिपूर्वक सड़क पर जा रहे किसानों पर पीछे से जीप चढ़ा दी गई। उसमें किसानों की मौत हुई। सरकार इसमें केंद्रीय गृह राज्य मंत्री और उसके बेटे को बचाना चाह रही है।

दावा किया - योगी सरकार की विदाई का समय आ गया
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश से योगी सरकार की विदाई का समय आ गया है। उन्होंने कहा, यहां दलितों, व्यापारियों और किसानों की किस तरह हत्या हो रही है। यह हाथरस, गोरखपुर और लखीमपुर में दिख गया है। यह घटनाएं पूरा प्रदेश देख रहा है।

हवाई जहाज से अकेले उतारा, प्रोटोकॉल की कार भी नहीं दी
लखनऊ हवाई अड्‌डे पर लैंडिंग के बाद मुझे अन्य यात्रियों से अलग कर दिया गया। यात्रियों को रोक लिया गया, मैं सामने की लाइन में ही बैठा था तो उन्हें अकेले उतारा गया। उनके सुरक्षाकर्मी और अधिकारी साथ आ गए। वहां सामान्य प्रोटोकाॅल की कार भी नहीं दी गई। एक बस में सभी को बैठाकर एराइवल तक छोड़ा गया।


हमने कहा, या तो प्रोटोकॉल का पालन करते या फिर सामान्य यात्रियों के साथ ही आने देते। अधिकारियों ने कहा, हमें यही आदेश मिला है। यहां से बाहर निकलने की कोशिश की तो पुलिस अधिकारियों ने रोक लिया। कोई जबरदस्ती तो नहीं हुई तो लेकिन हवाई अड्‌डे से बाहर जाने से रोका हुआ है। कुछ देर पहले DM भी आए थे, वे वापस लौट जाने का आग्रह कर रहे थे। मैंने बना कर दिया।

30 घंटे से हिरासत में प्रियंका गांधी, बोलीं- मोदी जी बिना FIR के मैं हिरासत में हूं...

30 घंटे से हिरासत में प्रियंका गांधी, बोलीं- मोदी जी बिना FIR के मैं हिरासत में हूं...

लखनऊ। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा 28 घंटे बाद भी औपचारिक रूप से गिरफ्तार किए बिना पुलिस हिरासत में हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी हिरासत के बारे में ट्वीट किया है। उन्होंने हिंदी में ट्वीट किया, मोदी जी, आपकी सरकार ने बिना किसी आदेश या एफआईआर के मुझे 28 घंटे से हिरासत में रखा हुआ है। लेकिन किसानों को कुचलने वालों को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया गया है। क्यों?


प्रियंका गांधी वाड्रा को सोमवार की सुबह सीतापुर के हरगांव इलाके में पुलिस हिरासत में लिया गया था, जब वह मृतक किसानों के परिवारों से मिलने लखीमपुर खीरी जा रही थीं।

पुलिसकर्मियों के साथ एक संक्षिप्त विवाद के बाद, प्रियंका को पीएसी गेस्ट हाउस ले जाया गया और अब तक वहीं है।

कांग्रेस के सैकड़ों कार्यकर्ता गेस्ट हाउस के बाहर बैठे हैं और अपने नेता की रिहाई का इंतजार कर रहे हैं।
प्रियंका ने कहा है कि रिहा होते ही वह शोक संतप्त परिवारों से मिलने लखीमपुर खीरी जाएंगी।

संबंधित विकास में, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सरकार ने इस तथ्य पर ध्यान दिया है कि प्रियंका ने हिरासत में रहने के दौरान कुछ समाचार चैनलों से फोन पर बात की थी।

अधिकारी ने कहा, हम मामले की जांच कर रहे हैं और जल्द ही चैनलों और बातचीत की व्यवस्था के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।
छत्तीसगढ़ सियासी घमासान: दिल्ली से लौट आये सभी विधायक, विधायकों ने कही ये बाते

छत्तीसगढ़ सियासी घमासान: दिल्ली से लौट आये सभी विधायक, विधायकों ने कही ये बाते

छत्तीसगढ़ में सियासी घमासान के चलते जो विधायक दिल्ली गए थे वे आज लौट आये, दिल्ली में छत्तीसगढ़ के कांग्रेस विधायकों का शक्ति प्रदर्शन खत्म हो गया है। एक सप्ताह की मोर्चाबंदी में उनकी पार्टी के किसी वरिष्ठ नेता से मुलाकात नहीं हुई। अब सभी विधायक एक ही विमान से रायपुर लौट रहे हैं। विधायक सोमवार को लौट आए।


रविवार तक हाईकमान से मिलने की रणनीति और समय का दावा कर रहे कांग्रेस विधायकों का सुर शाम तक बदल चुका था। लखीमपुर खीरी में किसानों के प्रदर्शन पर जीप चढ़ा देने की घटना के बाद साफ हो गया कि कांग्रेस नेतृत्व छत्तीसगढ़ के विधायकों को सुनने का समय नहीं दे पाएगा।


रविवार शाम चंद्रपुर विधायक राम कुमार यादव ने कहा, यहां हम लोग केंद्रीय नेतृत्व में से किसी से मिलने नहीं आए थे। सभी अपना निजी काम निपटा रहे हैं। वहीं, महासमुंद विधायक विनोद चंद्राकर ने बताया, विधायक कल शाम तक रायपुर वापस लौट जाएंगे। उन्होंने कहा, यह अभी तय नहीं है कि सभी एक साथ जाएंगे या फिर सुविधा के मुताबिक अलग-अलग। लेकिन यह तय है कि संगठन में किसी नेता से मुलाकात करने कोई नहीं जा रहा है। विनोद चंद्राकर ने भी कहा, यहां पहुंचे विधायकों की आलाकमान से मुलाकात की कभी कोई योजना बनी ही नहीं थी। देर रात तक तय हो गया कि विधायकों का शक्ति प्रदर्शन पूरा हो चुका है। उन्हें सोमवार शाम तक रायपुर लौट जाना है। उसके बाद सभी के लिए टिकट का इंतजाम करा लिया गया।


मुख्यमंत्री से मुलाकात की उम्मीद थी, नहीं मिले
सुबह 11 बजे तक विधायकों के पास मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के दिल्ली जाने और छत्तीसगढ़ सदन में ठहरने की सूचना पहुंची। सभी को उम्मीद थी कि यहां उनकी मुलाकात और चर्चा होगी, लेकिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल किसी भी विधायक से नहीं मिले। उसके बाद विधायक हवाई अड्‌डे के लिए रवाना हो गए।


हवाई जहाज में बनाया विक्ट्री साइन
दिल्ली हवाई अड्‌डे पर बोर्डिंग के बाद विधायकों ने विक्ट्री साइन बनाकर फोटो खिंचवाया। विधायक यह जताने की कोशिश कर रहे हैं, वे अपना मकसद हासिल करने में कामयाब रहे हैं। एक विधायक ने दावा किया, जिस काम के लिए वे लोग दिल्ली पहुंचे थे, वह पूरा हो गया है।


ये विधायक दिल्ली गए थे
देवेंद्र यादव, चंदन कश्यप और गुरुदयाल बंजारे, आशीष छाबड़ा रविवार को दिल्ली गए। विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज मंडावी, विधायक रेखचंद जैन और अनूप नाग, ममता चंद्राकर, कुंवर सिंह निषाद, विनय भगत, लक्ष्मी ध्रुव, रामकुमार यादव, शिशुपाल शोरी, लालजीत सिंह राठिया, संतराम नेताम, राजमन बेंजाम, डॉ. केके ध्रुव, उत्तरी जांगड़े और किश्मतलाल नंद शुक्रवार- शनिवार को दिल्ली पहुंचे। वहीं बृहस्पत सिंह, गुरुदयाल बंजारे, मोहित केरकेट्‌टा, डॉ. विनय जायसवाल, द्वारिकाधीश यादव, यूडी मिंज, पुरुषोत्तम कंवर, चंद्रदेव राय और प्रकाश नायक पहले से ही दिल्ली में ठहरे हुए थे।

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक दिवसीय छत्तीसगढ़ प्रवास पर रहेंगी, जाने पूरा कार्यक्रम

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक दिवसीय छत्तीसगढ़ प्रवास पर रहेंगी, जाने पूरा कार्यक्रम

रायपुर: केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 अक्टूबर को एक दिवसीय छत्तीसगढ़ प्रवास पर रहेंगी। निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक केन्द्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण जी 5 अक्टूबर को सुबह 11ः50 बजे दिल्ली से स्वामी विवेकानंद विमानतल रायपुर पहुंचेंगी। विमानतल में पार्टी पदाधिकारियों ने स्वागत के उपरांत युवा मोर्चा के आयोजित बाईक रैली के माध्यम से भाजपा प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर पहुंचेंगी। प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे आगमन के बाद दोपहर 12: 50 बजे पत्रकारों को संबोधित करेंगे। वहां से 1:45 बजे भाटागांव उप स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगी। 3 :05 बजे तेलीबांधा तालाब मरीन ड्राइव में जल संरक्षण एक पहल कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी। उसके उपरांत 3: 20 बजे टाऊन हाॅल में आयोजित रक्तदान शिविर कार्यक्रम का अवलोकन करेगी। केन्द्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण जी होटल बेबीलॉन में 4 बजे आयोजित संगोष्ठी में शामिल होने के उपरांत भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह से उनके निवास में मुलाकात कर दिल्ली के लिए रवाना होंगी।

 प्रियंका गांधी को हिरासत में लिए जाने घटना की भूपेश बघेल ने की कड़ी निंदा

प्रियंका गांधी को हिरासत में लिए जाने घटना की भूपेश बघेल ने की कड़ी निंदा

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उत्तरप्रदेश के सीतापुर में कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी को हिरासत में लिए जाने की घटना पर गहरी नाराजगी जताते हुए इसकी कड़ी निंदा की है। 
 
बघेल आज दिल्ली के लिए रवाना हुए। इस दौरान उन्होंने एयरपोर्ट पर मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए उत्तरप्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई घटना के बाद कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी को सीतापुर में पुलिस बल द्वारा रोके जाने की घटना की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि उत्तरप्रदेश में भाजपा सरकार प्रजातंत्र के खिलाफ जाकर काम कर रही है। जिस तरह से वहां की पुलिस ने प्रियंका गांधी को रोका गया और बिना गिरफ्तारी वारंट के उन्हें ना केवल रोका गया बल्कि उनसे धक्कामुक्की व दुव्र्यवहार किया गया। उन्होंने कहा कि देश में अगर कहीं घटना होती है तो विपक्षी दल जरूर वहां जाते है, अगर सत्ता जाना चाहती है तो जरूर जाये लेकिन विपक्ष को रोका जाना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि देश में आंशु पोछना भी गुनाह हो गया है। एयरपोर्ट पर उतरने नहीं दिया जा रहा है।
प्रियंका गांधी को हिरासत में लिया जाना अत्यंत निंदनीय-सिंहदेव

प्रियंका गांधी को हिरासत में लिया जाना अत्यंत निंदनीय-सिंहदेव

रायपुर। उत्तरप्रदेश के लखीमपुर में हुई घटना के बाद वहां पहुंची कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी समेत अन्य नेता को किसानों के पक्ष में आवाज उठाने की वजह से हिरासत में लिए जाने घटना की छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने निंदा की है। 

श्री सिंहदेव ने ट्वीट कर कहा कि किसानो के पक्ष में आवाज उठाने की वजह से प्रियंका गांधी व अन्य नेता को हिरासत में लिया जाना अत्यंत निंदनीय है। उन्होंने कहा कि जहां उत्तरप्रदेश प्रशासन को सारा दम किसानों को इंसाफ दिलाने में लगाना चाहिए, ठीक उसी वक्त वो न्याय की आवाज का दामन करने में लगे हैं।

ज्ञात हो कि लखीमपुर उत्तरप्रदेश जाते हुए सीतापुर में पुलिस ने प्रियंका गांधी और दीपेंदर हुड्डा को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्हें लखीमपुर जाने नहीं दिया गया। 
लखीमपुर खीरी की घटना पर फूटा नेताओं का गुस्सा, अखिलेश बोले- इस्तीफा दें मुख्यमंत्री

लखीमपुर खीरी की घटना पर फूटा नेताओं का गुस्सा, अखिलेश बोले- इस्तीफा दें मुख्यमंत्री

लखनऊ: यूपी के लखीमपुर खीरी में भाजपा नेता द्वारा प्रदर्शन कर रहे किसानों को कार टक्कर मारने के आरोप पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव व कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर अपना गुस्सा जाहिर किया है। अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इस्तीफे की मांग की है। अखिलेश ने ट्वीट कर कहा कि लखीमपुर खीरी में भाजपाइयों द्वारा गाड़ी से रौंदे जाने की घटना में गंभीर रूप से घायल किसान नेता श्री तेजिंदर सिंह विर्क जी से अभी थोड़ी बात हो पाई। उनकी अति गंभीर स्थिति को देखते हुए सरकार तुरंत उन्हें सर्वोत्तम इलाज उपलब्ध कराए। बस एक माँग मुख्यमंत्री इस्तीफ़ा दें।

प्रियंका गांधी ने अपने ट्वीट के जरिए कहा कि भाजपा देश के किसानों से कितनी नफ़रत करती है? उन्हें जीने का हक नहीं है? यदि वे आवाज उठाएँगे तो उन्हें गोली मार दोगे, गाड़ी चढ़ाकर रौंद दोगे? बहुत हो चुका। ये किसानों का देश है, भाजपा की क्रूर विचारधारा की जागीर नहीं है। किसान सत्याग्रह मजबूत होगा और किसान की आवाज और बुलंद होगी।

इसके पहले अखिलेश यादव ने ट्वीट किया था कि कृषि कानूनों का शांतिपूर्ण विरोध कर रहे किसानों को भाजपा सरकार के गृह राज्यमंत्री के पुत्र द्वारा, गाड़ी से रौंदना घोर अमानवीय और क्रूर कृत्य है। उत्तर प्रदेश दंभी भाजपाइयों का ज़ुल्म अब और नहीं सहेगा। यही हाल रहा तो उप्र में भाजपाई न गाड़ी से चल पाएंगे, न उतर पाएंगे।
बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि गृह राज्य मंत्री टेनी के बेटे ने अपनी गाड़ी से 4 किसानों को कुचल कर मार डाला है। वहीं बढ़ते मामले के देखते हुए डीजीपी मुकुल गोयल ने एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार को फौरन मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं।

बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने बचा ली सीएम की कुर्सी, रिकॉर्ड मतों से दर्ज की जीत

बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने बचा ली सीएम की कुर्सी, रिकॉर्ड मतों से दर्ज की जीत

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रिकॉर्ड वोटों से जीत दर्ज की हैं। ममता बनर्जी ने भवानीपुर में भाजपा की उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल को 58,832 वोटों से हराया है। नंदीग्राम में हार के बाद मुख्यमंत्री बनीं ममता के लिए 5 नवंबर से पहले विधानसभा में पहुंचना जरूरी था। ममता इससे पहले भी दो बार इस सीट से जीत दर्ज कर चुकी हैं, लेकिन वोटों के अंतर के लिहाज से यह उनकी सबसे बड़ी जीत है।

ममता बनर्जी को कुल 84,709 वोट मिले तो भाजपा उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल को 26,320 और सीपीआई (एम) के श्रीजिब बिस्वास को महज 4201 वोट मिले।जीत के बाद मीडिया से बात करते हुए ममता बनर्जी ने भवानीपुर और पश्चिम बंगाल के लोगों का शुक्रिया अदा किया। इस दौरान उन्होंने नंदीग्राम की हार का जिक्र करते हुए कहा कि वहां रची गई साजिश का भवानीपुर के लोगों ने मुंहतोड़ जवाब दिया। बीजेपी उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल ने अपनी हार स्वीकार करते हुए ममता बनर्जी को बधाई दी है।

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लोगों के जीवन में आ रहा है तेजी से बदलावः मुख्यमंत्री

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लोगों के जीवन में आ रहा है तेजी से बदलावः मुख्यमंत्री

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में राज्य सरकार विकास, विश्वास और सुरक्षा की नीति अपनाकर इन क्षेत्रों में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के साथ-साथ विभिन्न जन कल्याणकारी कार्यक्रमों का प्रभावी रूप से क्रियान्वयन किया जा रहा है। इससे नक्सलियों से लोगों का मोह भंग हो रहा है। नक्सल गतिविधियां अब सिमट सी गई है। इन क्षेत्रों में लोगों के जीवन में आ रहे बदलाव से यह बात स्पष्ट होती है। मुख्यमंत्री बघेल आज एक निजी समाचार चैनल के कार्यक्रम 12 आवर स्वस्थ भारत सम्पन्न भारत टेलीथॉन कार्यक्रम को बेमेतरा जिला मुख्यालय से वर्चुअल रूप से सम्बोधित कर रहे थे।


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महानायक अमिताभ बच्चन के एक प्रश्न के जवाब में बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रोें में स्वास्थ्य सुविधाएं मजबूत करने के लिए चिकित्सकों और स्टाफ की नियुक्ति की गई है। दंतेवाड़ा जिले से मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना की शुरूआत की गई थी, यह योजना राज्य के सभी जिलों में संचालित है। उन्होंने कहा कि हमने इन क्षेत्रों में विकास, विश्वास और सुरक्षा की रणनीति पर काम करना शुरू किया। इससे आम जनता तक सरकार की पहुंच बनी। इस नीति पर अमल करते हुए हमने लोगों तक स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, सार्वभौम सार्वजनिक वितरण प्रणाली और सोलर उर्जा से बिजली पहुंचाने की दिशा मंस काम कर रहे हैं।


मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रम से नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लागों के जीवन में बड़ा बदलाव आ रहा है। बीजापुर में दिसंबर 2018 तक, जहां साल भर में एक दो ट्रैक्टर की ब्रिकी होती थी आज यह आकड़ा 400 के पार पहुंच गया है। वहीं मोटर सायकलों की ब्रिकी संख्या औसतन 15-16 से बढ़कर 5000 तक पहुंच गई है। इन क्षेत्रों में वनअधिकार कानून का प्रभावी क्रियान्वयन कर लोगों को वनाधिकार पट्टे दिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि नक्सल प्रभावित इलाकों में वर्षों से बंद सैकड़ों स्कूल फिर से शुरू किए गए है। धुर नक्सल क्षेत्र जगरगुण्डा के स्कूलों में भी अब अध्ययन-अध्यापन सुचारू रूप से होने लगा है। बीजापुर के सिलगेर गांव में शासन-प्रशासन द्वारा शिविर आयोजित कर तीन हजार लोगों के आधार कार्ड, जाब कार्ड बनाने बनाए गए। उन्होंने कहा कि नक्सल गतिविधियां अब बीजापुर और नारायणपुर में सिमट कर रह गई है।


कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने बताया कि महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर स्वास्थ्य सुविधाएं मजबूत करने के लिए बस्तर अंचल के सभी अस्पतालों में आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराए गए। इन क्षेत्रों में लोग सप्ताह में एक बार हाट बाजार जरूर जाते हैं, इसलिए हमने लोगों की चिकित्सा का इंतजाम भी हाट बाजारों में किया। मलेरिया मुक्त अभियान चलाया इस अभियान के दौरान 14 लाख लोगों का मलेरिया के लिए रक्त परीक्षण किया गया। आज इन क्षेत्रों में मलेरिया के प्रकरण 40 प्रतिशत से घट कर 4-5 प्रतिशत रह गए है। इसके अलावा मोबाइल मेडिकल यूनिट और दाई दीदी क्लिनिक के जरिए भी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ये दोनों ही योजनाएं काफी लोकप्रिय है। दाई- दीदी क्लिनिक वर्तमान में रायपुर, बिलासपुर एवं भिलाई निगम क्षेत्र में संचालित है। जल्द ही इसका विस्तार पूरे प्रदेश में किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में कुपोषण मुक्ति अभियान की सराहना हाल में ही नीति आयोग ने की है। राज्य में 37.8 प्रतिशत बच्चे कुपोषण से और 41.5 प्रतिशत महिलाएं एनिमिया से पीड़ित थी इस लिए राज्य में लोगों के लिए गरम भोजन देने के लिए मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान चलाया जा रहा है। पिछले एक साल में कुपोषण के मामले में उल्लेखनीय कमी आयी है। इसी प्रकार स्वच्छता और स्वास्थ्य के लिए लोगों को जागरूक करने की पहल के सार्थक परिणाम देखने को मिल रहा है।

इतने हजार वोटों से ममता बनर्जी आगे, जश्न में डूबे टीएमसी कार्यकर्ता

इतने हजार वोटों से ममता बनर्जी आगे, जश्न में डूबे टीएमसी कार्यकर्ता

कोलकातापश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में सीएम ममता बनर्जी के घर सैंकड़ों की संख्या में टीएमसी कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं। यहां खेला होबे की धुन पर कार्यकर्ता थिरक रहे हैं। वहीं 12 वें राउंड की काउंटिंग के बाद ममता बनर्जी 35 हजार वोटों से आगे चल रही हैं। इस बढ़त के बाद ममता बनर्जी की जीत तय मानी जा रही है।

पश्चिम बंगाल में तीन सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। तीनों सीटों में भवानीपुर एक हाई प्रोफाइल सीट है जहां टीएमसी की सुप्रीमो ममता बनर्जी का मुकाबला भाजपा की प्रियंका टिबरेवाल और सीपीएम के श्रीजीव विश्वास से है। भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव का परिणाम मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए काफी अहम है। आज के परिणाम से साफ हो जाएगा कि ममता बनर्जी मुख्यमंत्री पद के लिए बनी रहेंगी या नहीं।
भवानीपुर सीट से भाजपा नेता प्रियंका टिबरेवाल को अबतक केवल 10477 वोट मिले हैं और वह ममता बनर्जी से 31 हजार से अधिक वोटों से पीछे चल रही हैं।  जबकि सीपीएम के श्रीजीब विश्वास को अबतक मात्र 1234 वोट मिले हैं।  


अखिलेश यादव ने दी बधाई
उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने जीत की घोषणा होने से पहले ही ममता बनर्जी को बधाई दे दी है। उन्होंने कहा कि है ये `ममता दीदी की जो जीत है वही, सत्यमेव जयते की रीत` है। बता दें कि ममता बनर्जी भवानीपुर सीट से 31 हजार वोटों से आगे चल रही हैं।