छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 100 अंक बढ़ा, आईटी शेयर चमके

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 100 अंक बढ़ा, आईटी शेयर चमके

मुंबई। आईटी शेयरों की तेजी और विदेशी कोषों की आवक जारी रहने से प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स गुरुवार को शुरुआती कारोबार के दौरान 100 अंकों से अधिक बढ़ गया। इस दौरान टीसीएस, इंफोसिस और एचयूएल ने बाजार की अगुवाई की। शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 123.61 अंक या 0.32 प्रतिशत बढ़कर 38,493.24 पर कारोबार कर रहा था, जबकि एनएसई निफ्टी 46 अंक या 0.41 प्रतिशत बढ़कर 11,354.40 पर था।

पढ़ें : पुलिस कॉन्स्टेबल ने अपने दोस्तों के साथ मिल कर किया विवाहित महिला से दुष्कर्म, पढ़े पूरी खबर 

सेंसेक्स में सबसे अधिक दो प्रतिशत की तेजी टीसीएस हुई। इसके बाद एनटीपीसी, टेक महिंद्रा, ओएनजीसी, एसबीआई, इंफोसिस और टाटा स्टील बढऩे वाले शेयरों में शामिल रहे। अमेरिका द्वारा एक ही नियोक्ता के साथ रोजगार जारी रखने के लिए एच-1बी और एल-1 यात्रा प्रतिबंध में कुछ छूट की घोषणा के बाद आईटी शेयरों में तेजी आई। इस कदम से भारतीय आईटी पेशेवरों को मदद मिलने की उम्मीद है। दूसरी ओर भारती एयरटेल, आईटीसी, मारुति, सन फार्मा और एचडीएफसी में गिरावट देखने को मिली। पिछले सत्र में सेंसेक्स 37.38 अंक या 0.10 प्रतिशत कम होकर 38,369.63 पर बंद हुआ था, और एनएसई निफ्टी 14.10 अंक या 0.12 प्रतिशत फिसलकर 11,308.40 पर बंद हुआ था।

 पहले बढ़ा फिर तेजी से गिरा सोना, पढ़े पूरी खबर

पहले बढ़ा फिर तेजी से गिरा सोना, पढ़े पूरी खबर

नईदिल्ली। काफी दिनों तक तेजी दिखाने वाला सोना लगातार दो दिन गिरावट के साथ खुलने के बाद आज मामूली बढ़त के साथ खुला। बुधवार को 52,254 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ सोना आज करीब 111 रुपये मजबूत होकर 52,365 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुला। लेकिन ये बढ़ ज्यादा देर तक नहीं टिकी। चंद मिनटों के कारोबार में ही सोने में फिर से गिरावट का दौर शुरू हो गया। 9.50 बजे तक ही सोना 270 रुपये से भी अधिक गिर गया और 51,980 रुपये के स्तर के करीब पहुंच गया। इस दौरान ऐसा भी वक्त आया जब सोने ने 52,365 रुपये प्रति 10 ग्राम का उच्चतम स्तर छुआ और 51,950 रुपये प्रति 10 ग्राम का निम्नतम स्तर छुआ। सोने में लगातार आ रही तेजी और कोरोना वायरस के चलते सुरक्षित निवेश का ठिकाना होने के चलते इसमें खूब निवेश हो रहा था, लेकिन अब लोग मुनाफावसूली करने में लगे हुए हैं।

मजबूत हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा बाजार में बुधवार को सोना 271 रुपये की तेजी के साथ 52,200 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर महीने में डिलीवरी सोना अनुबंध की कीमत 271 रुपये यानी 0.52 प्रतिशत की तेजी के साथ 52,200 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। इसमें 15,705 लॉट के लिये कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली के कारण सोना कीमतों में तेजी आई। अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना 0.15 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,949.20 डॉलर प्रति औंस हो गया।

दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 1,228 रुपये टूटकर 52,946 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। मंगलवार को बंद भाव 54,174 रुपये प्रति 10 ग्राम था। चांदी भी 5,172 रुपये की हानि के साथ 67,584 रुपये प्रति किलोग्राम रह गयी जो पिछले कारोबारी सत्र में 72,756 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ''दिल्ली में 24 कैरेट सोना की हाजिर कीमत में 1,228 रुपये की गिरावट आई।ÓÓ अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,930 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी की कीमत 25.70 डॉलर प्रति औंस थी। उन्होंने कहा, ''बुधवार को सुबह के कारोबार में सोना 1,900 डॉलर के नीचे गिर गया था जिसके बाद उसमें सुधार आया।ÓÓ पटेल ने कहा कि रूस के द्वारा कोरोना वायरस के टीके के संबंध में की गई घोषणा के बाद निवेश के सुरक्षित माने जाने वाले सर्राफा आस्तियों में बिकवाली बढ़ गई।

पिछले 16 दिनों से लगातार सोने की कीमत में तेजी दर्ज की जा रही है। राजधानी दिल्ली में सर्राफा बाजार में यह 57 हजार के स्तर को क्रॉस कर चुका है। वहीं इंटरनेशनल मार्केट में सोने का भाव 2000 डॉलर को क्रॉस कर लगातार आगे की ओर बढ़ रहा है। चांदी की कीमत 77 हजार पार कर बहुत तेजी से 80 हजार की ओर बढ़ रही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि दिवाली तक सोने का भाव नया रेकॉर्ड बनाएगा। वहीं जेपी मॉर्गन का कहना है कि वर्तमान में आर्थिक, महामारी और राजनीतिक हालात के मद्देनजर इसकी पूरी संभावना है कि सोना 70 हजार के स्तर को दिवाली तक छू जाए। उनका कहना है कि अगर कोरोना वैक्सीन आ भी जाती है तो भी ग्लोबल इकॉनमी में सुधार में अभी काफी समय है। तब तक सोने की कीमत में तेजी दर्ज की जाएगी।
रायगढ़: जिन्दल स्टील एंड पावर लिमिटेड  में निर्मित पटरियों पर अब भारत की मेट्रो ट्रेनें दौड़ेंगी

रायगढ़: जिन्दल स्टील एंड पावर लिमिटेड में निर्मित पटरियों पर अब भारत की मेट्रो ट्रेनें दौड़ेंगी

रायगढ़ । नवीन जिन्दल के नेतृत्व वाली कंपनी जिन्दल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) ने पुनः भारत माता का सिर गर्व से ऊंचा किया है। कंपनी के रायगढ़ प्लांट में तैयार हेड हार्डेंड रेल, जो कि हाई स्पीड रेलों के लिए होती है, आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में मील का पत्थर साबित हुई है। कोलकाता की जोको-एसप्लैनेड मेट्रो में ये स्वदेशी पटरियां बिछाई जाएंगी जिसकी पहली खेप रायगढ़ प्लांट से वहां पहुंच चुकी है। इसके साथ ही भारत में तेज रफ्तार मेट्रो ट्रेन और मोनो रेल को स्वदेशी पटरियों पर दौड़ाने का नया अध्याय शुरू हो गया है।


जेएसपीएल, छत्तीसगढ़ के सीओओ डीके सरावगी ने बताया कि भारत में जिन्दल स्टील एंड पावर लिमिटेड एकमात्र कंपनी है, जिसके छत्तीसगढ़ स्थित रायगढ़ प्लांट में हेड हार्डेंड रेल का उत्पादन होता है। अभी तक जितनी भी मेट्रो लाइनें तैयार हुई हैं, उनमें जापान और यूरोप से लाई गईं हेड हार्डेंड रेल का इस्तेमाल हुआ है। इन पटरियों पर 250 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गाड़ियां दौड़ेंगी क्योंकि रायगढ़ प्लांट में इन्हें विशेष तरीके से तैयार किया गया है। आम रेल की पटरियों के मुकाबले ये पटरियां बहुत मजबूत होती हैं। जोको-एस्प्लैनेड मेट्रो में जेएसपीएल द्वारा तैयार 1080 ग्रेड हेड हार्डेंड रेल पटरियां बिछाई जा रही हैं, जिन्हें तैयार करने में अतिरिक्त हीट ट्रीटमेंट प्रणाली का इस्तेमाल किया गया है। देश की आत्मनिर्भरता की दिशा में यह जेएसपीएल का बड़ा कदम है।


अब भारत में हेड हार्डेंड रेल की 20 फीसदी जरूरतों की आपूर्ति स्वदेशी स्रोतों से होगी, जो जेएसपीएल के लिए एक बड़ा अवसर है। श्री सरावगी ने विश्वास दिलाते हुए कहा कि हेड हार्डेंड रेल की जरूरत पूरी करने के लिए जेएसपीएल हर तरीके से तैयार है।


रेल विकास निगम (आर.वी.एन.एल.) ने जेएसपीएल की हेड हार्डेंड रेल का चयन अंतरराष्ट्रीय मानकों पर कसने के बाद कड़ी नीलामी प्रक्रिया से किया है। रिसर्च डिजायन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन (आर.डी.एस.ओ.) और रेल इंडिया टेकनिकल एंड इकोनॉमिक सर्विस (आर.आई.टी.ई.एस.) ने जेएसपीएल की रेल का अंतरराष्ट्रीय मानकों पर हर तरीके से सफलतापूर्वक परीक्षण किया है और अपनी स्वीकृति दी है। मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य के लिहाज से यह बड़ी उपलब्धि है क्योंकि देश में ही इन पटरियों के निर्माण से न सिर्फ लागत में कमी आएगी बल्कि इनका परिवहन भी कम खर्चे और कम समय में किया जा सकेगा। इसके साथ ही विदेशी मुद्रा की भी बचत होगी।


जेएसपीएल, छत्तीसगढ़ के सीओओ डीके सरावगी ने इस सफलता के लिए चेयरमैन नवीन जिन्दल, प्रबंध निदेशक वी.आर. शर्मा और शीर्ष प्रबंधन की ओर से पूरी टीम को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। जेएसपीएल के प्रेसिडेंट एवं रेल एसबीयू हेड श्री विजय कुमार चामा ने जेएसपीएल के उत्पाद में विश्वास जताने के लिए रेल विकास निगम के प्रति आभार जताया है। जेएसपीएल अभी 3000 टन हेड हार्डेंड रेल की आपूर्ति कोलकाता मेट्रो को कर रही है। फिलहाल ये पटरियां कोलकाता मेट्रो के जोको से मोमिनपुर तक बिछाई जाएंगी। जेएसपीएल राष्ट्र निर्माण का यह क्रम जारी रखेगी।
 

 सोने में आई भारी गिरावट, 1500 रुपये से भी अधिक हुआ सस्ता

सोने में आई भारी गिरावट, 1500 रुपये से भी अधिक हुआ सस्ता

नईदिल्ली। काफी दिनों तक तेजी दिखाने वाले सोने में कल से गिरावट का सिलसिला जारी है। मंगलवार को 5 अक्टूबर की डिलीवरी वाला सोना 51,929 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था, जो आज 279 रुपये गिरकर 51,650 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुला। सुबह चंद मिनटों के ही कारोबार में एक ऐसा वक्त आया जब सोने ने 50,372 का न्यूनतम स्तर छू लिया। हालांकि, सोना 51,650 से ऊपर जाने में नाकामयाब रहा।
 
 
सुबह 9.50 बजे तक सोने में करीब 1560 अंकों की गिरावट आ चुकी है। सोने में लगातार आ रही तेजी और कोरोना वायरस के चलते सुरक्षित निवेश का ठिकाना होने के चलते इसमें खूब निवेश हो रहा था, लेकिन अब लोग मुनाफावसूली करने में लगे हुए हैं। कमजोर हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों की कटान की जिससे वायदा बाजार में मंगलवार को सोना 1.61 प्रतिशत की हानि के साथ 54,063 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर महीने में डिलीवरी सोना अनुबंध की कीमत 883 रुपये यानी 1.61 प्रतिशत की गिरावट के साथ 54,063 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। इसमें 1,623 लॉट के लिये कारोबार हुआ। सोना के दिसंबर माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 820 रुपये यानी 1.49 प्रतिशत की गिरावट के साथ 54,346 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। इसमें 1,334 लॉट के लिये कारोबार हुआ।
 
 
अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना 1.86 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2,001.80 डॉलर प्रति औंस रह गया। बहुमूल्य धातुओं की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में गिरावट के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 1,317 रुपये टूटकर 54,763 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। शुक्रवार को बंद भाव 56,080 रुपये प्रति 10 ग्राम था। चांदी भी 2,934 रुपये की हानि के साथ 73,600 रुपये प्रति किलोग्राम रह गयी जो पिछले कारोबारी सत्र में 76,543 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ''रुपये में सुधार आने के कारण सोने में तेजी पर कुछ अंकुश लगा रहा।ÓÓ घरेलू शेयर बाजार में सुधार तथा डॉलर के कमजोर होने के बीच मंगलवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 12 पैसे सुधरकर 74.78 रुपये प्रति डॉलर (प्रारंभिक आंकड़े) पर बंद हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,989 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी की कीमत गिरावट के साथ 27.90 डॉलर प्रति औंस रह गई। पिछले 16 दिनों से लगातार सोने की कीमत में तेजी दर्ज की जा रही है। राजधानी दिल्ली में सर्राफा बाजार में यह 57 हजार के स्तर को क्रॉस कर चुका है। वहीं इंटरनेशनल मार्केट में सोने का भाव 2000 डॉलर को क्रॉस कर लगातार आगे की ओर बढ़ रहा है। चांदी की कीमत 77 हजार पार कर बहुत तेजी से 80 हजार की ओर बढ़ रही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि दिवाली तक सोने का भाव नया रेकॉर्ड बनाएगा। वहीं जेपी मॉर्गन का कहना है कि वर्तमान में आर्थिक, महामारी और राजनीतिक हालात के मद्देनजर इसकी पूरी संभावना है कि सोना 70 हजार के स्तर को दिवाली तक छू जाए। उनका कहना है कि अगर कोरोना वैक्सीन आ भी जाती है तो भी ग्लोबल इकॉनमी में सुधार में अभी काफी समय है। तब तक सोने की कीमत में तेजी दर्ज की जाएगी।
लगातार महंगे होते सोने के दाम में आज आई गिरावट

लगातार महंगे होते सोने के दाम में आज आई गिरावट

नई दिल्ली। लगातार तेजी दिखाने के बाद आज सोने की कीमतों में गिरावट आई है। सोमवार शाम 54,946 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ 5 अक्टूबर की डिलीवरी वाला सोना आज सुबह 54,750 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुला। यानी आज सोने की कीमतों में 196 रुपये की गिरावट आई है। आगे के कारोबार में भी ये गिरावट रिकवर नहीं हो रही बल्कि और बढ़ती दिख रही है। बाजार खुलने के चंद मिनटों में ही सोने ने 54,571 का निम्नतम स्तर छू लिया, जबकि उच्चतम स्तर 54,750 से ऊपर नहीं बढ़ सका। सोने में लगातार आ रही तेजी और कोरोना वायरस के चलते सुरक्षित निवेश का ठिकाना होने के चलते इसमें खूब निवेश हो रहा है। आज की गिरावट की सबसे बड़ी वजह मुनाफावसूली हो सकती है।

मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा बाजार में सोमवार को सोना 171 रुपये की तेजी के साथ 54,960 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर महीने में डिलीवरी सोना अनुबंध की कीमत 171 रुपये यानी 0.31 प्रतिशत की तेजी के साथ 54,960 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। इसमें 16,346 लॉट के लिये कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों की ताजा लिवाली से सोने की कीमतों में तेजी आई। अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना 0.65 प्रतिशत की तेजी के साथ 2,041.20 डॉलर प्रति औंस हो गया।

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 238 रुपये और सुधर कर 56,122 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। पिछला भाव 55,884 रुपये प्रति 10 ग्राम था। चांदी भी 960 रुपये की तेजी के साथ 76,520 रुपये प्रति किलोग्राम हो गयी जो पिछले कारोबारी सत्र में 75,560 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ''रुपये में सुधार आने के कारण सोने में तेजी पर कुछ अंकुश्स लगा रहा। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के उपाध्यक्ष (जींस अनुसंधान) नवनीत दमानी ने कहा कि अमेरिका-चीन के गहराते तनाव और कोविड19 हालात के चलते सोने और चांदी को निवेश की सुरक्षित जगह माना जा रहा है। यही कारण है इनमें जोरदार तेजी है। पिछले सप्ता हर रोज सोने का भाव तेजी पर रहा। उनका मानना है कि निकट भविष्य में घरेलू बाजार में सोना घट-बढ़ कर 54,700-55,400 रुपये के बीच और विश्व बाजार में 2025-2050 डालर प्रति औंस के बीच रहेगा।

पिछले 16 दिनों से लगातार सोने की कीमत में तेजी दर्ज की जा रही है। राजधानी दिल्ली में सर्राफा बाजार में यह 57 हजार के स्तर को क्रॉस कर चुका है। वहीं इंटरनेशनल मार्केट में सोने का भाव 2000 डॉलर को क्रॉस कर लगातार आगे की ओर बढ़ रहा है। चांदी की कीमत 77 हजार पार कर बहुत तेजी से 80 हजार की ओर बढ़ रही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि दिवाली तक सोने का भाव नया रेकॉर्ड बनाएगा। वहीं जेपी मॉर्गन का कहना है कि वर्तमान में आर्थिक, महामारी और राजनीतिक हालात के मद्देनजर इसकी पूरी संभावना है कि सोना 70 हजार के स्तर को दिवाली तक छू जाए। उनका कहना है कि अगर कोरोना वैक्सीन आ भी जाती है तो भी ग्लोबल इकॉनमी में सुधार में अभी काफी समय है। तब तक सोने की कीमत में तेजी दर्ज की जाएगी।
जिंदल पावर लिमिटेड तमनार में हुआ कोरोना योद्धा सम्मान समारोह

जिंदल पावर लिमिटेड तमनार में हुआ कोरोना योद्धा सम्मान समारोह

मान सम्मान, देश की अभियान हो तुम। सब कुछ तेरे हाथ में, हिंद की पहचान हो तुम।।
तमनार। ऐ मेरे कोरोना वीरों, चरण वंदन है आपका।
मान हो, सम्मान हो तुम देश की अभियान हो, सब कुछ तेरे हाथ में, हिंद की पहचान हो।।

ये पंक्तियां हैं, जिंदल पावर लिमिटेड तमनार द्वारा श्री ओमप्रकाश जिंदल बाबूजी के 90वें जन्मदिवस के अवसर पर आयोजित सीएसआर सप्ताह के दूसरे दिन का, जब जिंदल पावर लिमिटेड तमनार द्वारा वैश्विक महामारी कोरोना काल एवं सम्पूर्ण लॉकडाउन के दौरान कर्मचारियों एवं आम जनमानस को जागरूक कर कोविड-19 के संक्रमण के सम्पूर्ण रोकथाम में सराहनीय सहयोग देने वाले समर्पित कर्मचारियों को कोरोना योद्धा सम्मान से नवाजा गया।


इस दौरान योद्धाओं द्वारा किए गए अभूतपूर्व व साहसिक कार्यों को स्मरण किया गया और उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम नगीन कोठारी, प्रेसिडेंट एवं सीओओ, जिंदल पावर लिमिटेड तमनार के मुख्य आतिथ्य एवं आर.डी.कटरे, उपाध्यक्ष गजेंद्र रावत, सहायक उपाध्यक्ष, भूषण सिंह, उपाध्यक्ष, मानव संसाधन एवं कर्मचारी सेवाएं, अजित राय, सहायक उपाध्यक्ष के विशिष्ठ आतिथ्य एवं रामनिवास सरोया, महाप्रबंधक, सुनील अग्रवाल, उप महाप्रबंधक, ऋषिकेष शर्मा, उप महाप्रबंधक, आर.पी. पाण्डेय, उप महाप्रबंधक, सुदीप सिन्हा, उप महाप्रबंधक जेपीएल तमनार एवं समस्त विभागों के विभागाध्यक्षों, संस्थान में कार्यरत कर्मचारी एवं कोरोना योद्धाओं के गरिमामय उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।


कार्यक्रम के शुभारंभ में उपस्थित अतिथियों द्वारा बाबूजी के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम को प्रथमतया सम्बोधित करते हुए भूषण सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि जब सभी वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से भयाक्रांत थे, ऐसे समय में संस्थान के ये कारोना योद्धा अपने आपको जोखिम में डालकर सम्पूर्ण संयंत्र के साथ साथ आवासीय कालोनी सावित्रीनगर में निवासरत कर्मचारियों एवं उनके परिवार के सभी सदस्यों को सुरक्षित रखने में सराहनीय योगदान दिया। इनके कार्य नि:संदेह सराहनीय व अवर्चनीय हैं। इस अवसर पर आर.डी. कटरे एवं अजित राय ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोरोना काल के इस विपरित परिस्थितियों में इन योद्धाओं ने अदम्य साहस का परिचय दिया और संस्थान के साथ क्षेत्र के लोगों को जागरूक करने का कार्य लगन एवं समर्पण के साथ किया सचमुच इनके प्रयास सदैव प्रशंसनीय हैं। गजेंद्र रावत ने सीएसआर एवं सुरक्षा विभाग के कर्मचारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इन विभागों के कर्मचारियों ने विपरित परिस्थितियों में संयंत्र में कार्य करने वाले कर्मचारी एवं उनके परिवारों के जरूरत को पूर्ण किया।


श्री रावत ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि इन कर्मचारियों की सक्रियता ऐसी रही कि बिना थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क व सैनिटाइजर के उपयोग बिना किसी भी कर्मचारियों को संस्थान में प्रवेश वर्जित कर दिया। साथ ही सभी विभागों में नियमित रूप से मास्क एवं सैनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित किया। और यही वे कारण रहें, जिससे संम्पूर्ण संयंत्र संक्रमण से बचा रहा। इस दौरान नगीन कोठारी ने अपने मुख्य आतिथ्य सम्बोधन में कोरोना योद्धाओं के प्रयास को स्तुत्य बताते हुए कहा कि सामाजिक विकास के पुरोधा बाबूजी ओ.पी. जिंदल के जन्मदिवस सप्ताह के अवसर पर कोरोना वीरों को सम्मानित करना अपने आप में गौरवान्वित करने वाला क्षण है। आज इन योद्धाओं के समर्पण एवं प्रतिबद्धता के कारण हम सभी सुरक्षित हैं। यदि आज हम कोविड 19 के प्रकोप से सुरक्षित है तो नि:संदेह इसमें इन योद्धाओं की जागरूकता एवं अपने कार्य के प्रति कटिबद्धता को दर्शाता है। श्री कोठारी ने कोविड 19 के बचाव में सुरक्षा विभाग के महिला कर्मचारियों द्वारा बढ़चढ़ कर सहभागी बनने एवं उनके समर्पण को भी साुधुवाद कहा। उन्होनें कोरोना योद्धाओं से पुन: आग्रह किया कि वे अपने मिशन में लगे रहे और संयंत्र व क्षेत्रीय लोगों को जागरूक करते रहें। यहीं एकमात्र निराकरण है, कोविड 19 से सम्पूर्ण सुरक्षा की। इस दौरान उन्होनें सभी कर्मचारियों से आग्रह किया कि वे इन कोरोना योद्धाओं के प्रयासों का पालन एवं सम्मान करें। इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में गरिमामय उपस्थिति प्रदान कर कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए ऋषिकेश शर्मा, विभागाध्यक्ष, सीएसआर, जेपीएल तमनार ने आभार ज्ञापन एवं कार्यक्रम का सफल मंच संचालन सीएसआर के राजेश रावत ने किया।


 

चीन भारत छोड़ो अभियान के तहत CAIT आज करेगा धरना-प्रदर्शन

चीन भारत छोड़ो अभियान के तहत CAIT आज करेगा धरना-प्रदर्शन

रायपुर, कन्फेडरेशन ऑफ आल इंड़िया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष मगेलाल मालू, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, प्रदेश महामंत्री जितेन्द्र दोशी, प्रदेश कार्यकारी महामंत्री परमानंद जैन, प्रदेश कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं प्रदेश प्रवक्ता राजकुमार राठी ने बताया कि कैट द्वारा 10 जून से चीनी वस्तुओं के बहिष्कार के अपने राष्ट्रीय अभियान “भारतीय सामान - हमारा अभिमान“ के अंतर्गत भारत छोड़ो आंदोलन को देश भर के व्यापारी संगठन चीन के खिलाफ एक नए आंदोलन का बिगुल बजाते हुए “चीन भारत छोड़ो“ का नारा देंगे एवं धरना प्रदर्शन करेगें।

 

कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि जिस तरह से चीन ने एक लम्बी योजना के तहत गत 20 वर्षों में भारत के रीटेल बाजार पर चीनी उत्पादों के द्वारा कब्जा कर लिया है।इस वजह से चीन पर अपनी निर्भरता को कम करने के लिए कैट ने चीन भारत छोड़ो की आवाज बुलंद करने का आवाहन किया है। उन्होंने कहा की हाल ही में रक्षाबंधन के त्यौहार की हिंदुस्तानी राखी के रूप में मनाने के कैट के अभियान को प्रदेश एवं देश के लोगों ने समर्थन दिया और चीनी राखी का पूर्ण रूप से बहिष्कार किया जिससे चीन को इस बार राखी व्यापार से 4 हजार करोड़ रुपए में व्यापार की चपत लगाई है। उन्होंने आगे बताया कि आगामी त्योहारों में जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी, नवरात्रि, दशहरा, धनतेरस, दिवाली, भैया दूज, छठ पूजा और तुलसी विवाह शामिल हैं और ये सभी त्योहार पूर्ण रूप से भारतीय त्योहारों में रूप में मनाए जाएँगे।


इसी कड़ी में आज कैट सी.जी. चैप्टर द्वारा बुढ़ातालाब के पास स्थित धरना स्थल पर दोपहर 2:30 से 3:00 तक धरना प्रदर्शन करेगें। धरना प्रदर्शन में व्यापारियों द्वारा मास्क लगाया जायेगा एवं फिजिकल डिस्टेंसिग का ध्यान रखने के साथ ही शासन के दिशा-निर्देशो का भी पालन किया जाएगा।
 

चांदी ने तोड़े सारे रेकॉर्ड 80 हजार तक पहुंची कीमत, सोना 7 सालों के उच्चतम स्तर पर

चांदी ने तोड़े सारे रेकॉर्ड 80 हजार तक पहुंची कीमत, सोना 7 सालों के उच्चतम स्तर पर

नई दिल्ली | इंटरनैशनल मार्केट की बात करें तो सोना दो हजार डॉलर के पार 2058 डॉलर प्रति आउंस तक पहुंच चुका है। यह सात सालों का उच्चतम स्तर है। 31 जुलाई को गोल्ड 1973 डॉलर प्रति आउंस पर बंद हुआ था। अगस्त के महीने में अब तक वह 2072 डॉलर तक के उच्चतम स्तर को टच कर चुका है। सिल्वर की बात करें तो गुरुवार को यह 28.40 डॉलर प्रति ट्रॉय आउंस पर बंद हुई।

READ : सेक्स रैकेट का भंडाफोड़: आपत्तिजनक स्थिति में पांच लड़कियों सहित तीन युवक गिरफ्तार

एमसीएक्स पर सुबह के 10.40 बजे अक्टूबर डिलिवरी वाले गोल्ड की कीमत में 15 रुपये की गिरावट देखी जा रही है। इस समय यह 55830 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है। गुरुवार को यह 55845 के स्तर पर बंद हुआ था। आज सुबह यह 55965 के स्तर पर खुला। 56191 अब तक का उच्चतम स्तर है।
 
 
एमसीएक्स पर दिसंबर गोल्ड डिलिवरी में 15 रुपये की तेजी देखी जा रही है। यह इस समय 56030 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है। गुरुवार को यह 56015 के स्तर पर बंद हुआ था। आज सुबह यह 56347 के स्तर पर खुला। अब तक के कारोबार के दौरान 56379 उच्चतम स्तर है।
एमसीएक्स पर सुबह 10.40 बजे सितंबर डिलिवरी वाली चांदी की कीमत में 98 रुपये की तेजी देखी जा रही है। इस समय यह 76150 के स्तर पर ट्रेड कर रही है। गुरुवार को यह 76052 के स्तर पर बंद हुई थी। आज सुबह यह 77949 के स्तर पर खुली और यह इसका आज का उच्चतम स्तर है।
 
 
एमसीएक्स पर इस समय दिसंबर डिलिवरी चांदी की कीमत में 106 रुपये की तेजी देखी जा रही है। गुरुवार को यह 77926 के स्तर पर बंद हुई थी। आज सुबह यह 79530 के स्तर पर खुली। अभी तक का उच्चतम स्तर 79723 है।
सर्राफा बाजार की बात करें तो दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने की कीमत 225 रुपये तेजी के साथ 56590 रुपये पर पहुंच गया। चांदी 1932 रुपये की तेजी के साथ 75,755 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई। बुधवार को सोना 56,365 प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। उस दिन चांदी 73,823 प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुई थी।
 
 सोना 55 हजारी और चांदी 73 हजार के पार पहुंची

सोना 55 हजारी और चांदी 73 हजार के पार पहुंची

नईदिल्ली। आज सोना 55 हजारी स्तर को पार कर गया। 5 अगस्त डिलिवरी वाले गोल्ड की कीमत 54064 रुपये है जिसकी ट्रेडिंग बंद हो चुकी है। एमसीएक्स पर आज सुबह अक्टूबर डिलिवरी वाला सोना 54777 पर खुला। मंगलवार को यह 54551 के स्तर पर बंद हुआ था। सुबह 10.30 बजे यह 305 रुपये की तेजी के साथ 54856 पर ट्रेड कर रहा है। अभी तक का उच्चतम स्तर 54859 है।

दिसंबर डिलिवरी वाला गोल्ड एमसीएक्स पर सुबह 10.30 बजे 259 रुपये की तेजी के साथ 54990 पर ट्रेड कर रहा है। आज सुबह यह 54924 के स्तर पर खुला था। मंगलवार को यह 54731 के स्तर पर बंद हुआ था। डेढ़ घंटे के कारोबार के दौरान यह 55016 के उच्चतम स्तर को छुआ है।

चांदी की कीमत में भी तेजी देखी जा रही है। 4 सितंबर को डिलिवरी वाली चांदी 270 रुपये की तेजी के साथ 70067 पर, दिसंबर डिलिवरी वाली चांदी 274 रुपये की तेजी के साथ 71825 पर ट्रेड कर रही है। सितंबर डिलिवरी वाली चांदी 70223 के स्तर को और दिसंबर डिलिवरी वाली चांदी 71999 के स्तर को छू चुकी है|

मार्च 2021 डिलिवरी वाली चांदी 1669 रुपये की तेजी के साथ 73413 के स्तर पर पहुंच चुकी है। आज सुबह यह 73413 के स्तर पर खुली और कारोबार के दौरान 73413 के स्तर तक पहुंची।

मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना महंगा हुआ। सोने की कीमत में 97 रुपये की तेजी आई जबकि चांदी मात्र 5 रुपये सस्ती हुई। मंगलवार को सोना 54,830 पर और चांदी 66,855 के स्तर पर बंद हुई। ऐंजल कमोडिटी के डीवीपी अनुज गुप्ता ने कहा कि सोना लाइफटाइम हाई पर पहुंच चुका है। उन्होंने कहा, अमेरिकी डॉलर में कमोजरी और बॉन्ड यील्ड नेगेटिव होने के कारण निवेशक सोने का रुख कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोना ने 2000 डॉलर का स्तर तोड़ दिया है और आने वाले समय में सोने का सेंटिमेंट काफी मजबूत रहेगा। चीन और अमेरिका के बीच तनाव के कारण भी सोने की मांग मजबूत हो रही है। गुप्ता ने कहा कि भारत दिवाली तक सोना 56 हजार के स्तर को छू सकता है।
 सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 238.55 अंक मजबूत, निफ्टी 10,900 अंक के पार

सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 238.55 अंक मजबूत, निफ्टी 10,900 अंक के पार

मुंबई। विदेशी कोषों के प्रवाह तथा वैश्विक बाजारों के सकारात्मक रुख के बीच मंगलवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 238.55 अंक की बढ़त के साथ खुला। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 238.55 अंक या 0.65 प्रतिशत की बढ़त के साथ 37,178.15 अंक पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी शुरुआती कारोबर में 70.95 अंक या 0.65 प्रतिशत की बढ़त के साथ 10,962.55 अंक पर था। सेंसेक्स की कंपनियों में ओएनजीसी का शेयर सबसे अधिक एक प्रतिशत से अधिक चढ़ गया। आईटीसी, एशियन पेंट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति, बजाज ऑटो तथा एनटीपीसी के शेयर भी लाभ में थे। वहीं दूसरी ओर इंडसइंड बैंक, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, पावरग्रिड और बजाज फाइनेंस के शेयर नुकसान में थे। पिछले कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 667.29 अंक या 1.77 प्रतिशत के नुकसान से 36,930.60 अंक पर बंद हुआ था। इसी तरह निफ्टी 181.85 अंक या 1.64 प्रतिशत के नुकसान से 10,891.60 अंक रहा था।
कमजोरी के साथ हुई शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत, सेंसेक्स 300 अंक से ज्यादा टूटा, निफ्टी में भी गिरावट

कमजोरी के साथ हुई शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत, सेंसेक्स 300 अंक से ज्यादा टूटा, निफ्टी में भी गिरावट

मुंबई | घरेलू शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत सोमवार को कमजोरी के साथ हुई। आरंभिक कारोबार के दौरान सेंसेक्स 300 अंक से ज्यादा टूटा और निफ्टी भी 11,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे गिर गया। सुबह 9.29 बजे सेंसेक्स पिछले सत्र से 275.93 अंकों यानी 0.73 फीसदी की गिरावट के साथ 37, 330.96 पर बना हुआ था जबकि निफ्टी पिछले सत्र से 70.25 अंकों यानी 0.63 फीसदी की कमजोरी के साथ 11,003.20 पर कारोबार कर रहा था।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र से 11.16 अंकों की कमजोरी के साथ 37,595.73 पर खुला और 37,255.67 तक फिसला। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी पिछले सत्र से 15.90 अंकों की कमजोरी के साथ 11,057.55 पर खुला और 10,983.85 तक टूटा।
पिछले कारोबारी दिन शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुआ था। सेंसेक्स 0.34 फीसदी की गिरावट के साथ 129.18 अंक नीचे 37606.89 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी 0.26 फीसदी नीचे 28.70 अंकों की गिरावट के साथ 11073.45 के स्तर पर बंद हुआ था। शुक्रवार को शेयर बाजार की शुरुआत सपाट स्तर पर हुई थी। सेंसेक्स 88.11 अंक यानी 0.23 फीसदी नीचे 37647.96 के स्तर पर खुला था और निफ्टी 0.13 फीसदी यानी 13.95 अंकों की बढ़त के साथ 11116.10 के स्तर पर खुला था।
 
 टिकटॉक को खरीद सकती है माइक्रोसॉफ्ट, पढ़े पूरी खबर

टिकटॉक को खरीद सकती है माइक्रोसॉफ्ट, पढ़े पूरी खबर

नईदिल्ली। चाइनीज ऐप टिकटॉक को पहले भारत ने सुरक्षा कारणों से बैन किया। उसके बाद अमेरिका में उसे बैन करने की तैयारी चल रही थी। इसको लेकर खुद डोनाल्ड ट्रंप और सेक्रेटरी ऑफ स्टेट माइक पोम्पियो कई बार बयान दे चुके हैं। लेकिन पिछले 24 घंटे में जो कुछ हुआ है वह चौंकाने वाला है। ताजा खबर ये है कि अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक का अधिग्रहण कर सकती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप का प्लान है कि बाइटडांस जो टिकटॉक की पैरंट कंपनी है वह टिकटॉक की ओनरशिप बेच दे। इस रिपोर्ट के सामने आने के कुछ घंटे बाद मीडिया में एक दूसरी रिपोर्ट सामने आई जिसके मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक का अमेरिकी ऑपरेशन खरीद सकती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट और बाइटडांस के बीच अडवांस टॉक जारी है। संभव है कि सोमवार तक यह डील फाइनल हो जाए। बता दें कि बाइटडांस टिकटॉक की पैरंट कंपनी है।

भारत ने टिकटॉक समेत 106 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया है और इस कदम का अमेरिकी प्रशासन और सांसदों दोनों ने स्वागत किया है। ट्रंप ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हम बहुत सारे विकल्पों को देख रहे हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट और टिकटॉक डील में माइक्रोसॉफ्ट, बाइटडांस और व्हाइट हाउस के प्रतिनिधि शामिल हो सकते हैं। बातचीत में बदलाव संभव है और सौदा नहीं भी हो सकता है।
 सस्ता हुआ कार और बाइक खरीदना, मोटर इंश्योरेंस के नियमों में हुआ बदलाव

सस्ता हुआ कार और बाइक खरीदना, मोटर इंश्योरेंस के नियमों में हुआ बदलाव

नईदिल्ली। आज यानी एक अगस्त से आपके लिए कार या बाइक खरीदना कुछ सस्ता हो गया है। असल में इंश्योरेंस रेगुलेटर इरडा ने मोटर व्हीकल इंश्योरेंस को लेकर बड़ा कदम उठाया था, जो आज से लागू होने जा रहा है। इसके तहत इरडा ने लॉन्ग टर्म पैकेज्ड थर्ड पार्टी और ऑन-डैमेज पॉलिसी के नियम को वापस ले लिया है। इसमें कार के लिए 3 साल का और टू व्हीलर्स के लिए 5 साल का थर्ड पार्टी कवर लेना जरूरी कर दिया गया था। इससे कार या बाइक खरीदते समय उसकी कीमत बढ़ जाती थी। आईआरडीएआई के नए निर्देशों के अनुसार अब नई कार या वाहन खरीदने वालों को 3 और 5 साल के लिए बीमा लेने के लिए बाध्य नहीं होना पड़ेगा। कंपनी ने पैकेज कवर को वापस लेने का फैसला किया है।

यह नियम आज यानी 1 अगस्त से लागू हो जाएंगे। नए नियम लागू होने के बाद उन लोगों पर इसका सीधा असर होगा जो 1 अगस्त के बाद नई कार खरीदने जा रहे हैं। हालांकि, देखा जाए तो जो इससे पहले कार खरीद चुके हैं वो भी इससे प्रभावित हुए बिना नहीं रहेंगे। इस लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस पैकेज को 1 सितंबर, 2018 को सुप्रीम कोर्ट द्वारा पेश किया गया था। लॉन्ग टर्म का मतलब दोपहिया वाहनों के लिए पांच साल और चार पहिया वाहनों के लिए तीन साल मोटर थर्ड पार्टी पॉलिसी लागू की थी। इसके बाद बीमा कंपनियों ने लॉन्ग टर्म पैकेज वाले प्लान पेश किए थे जिसमें थर्ड पार्टी और ओन डैमेज कवर मिलता था। मोटर व्हीकल इंश्योरेंस में बदलाव करने से तो अगले महीने से नई कार या बाइक की खरीदारी थोड़ी सस्ती पड़ सकती है। इससे कोरोना काल में करोड़ों लोगों को फ़ायदा मिलेगा। इरडा ने कहा कि लॉन्ग टर्म पैकेज पॉलिसी के कारण नया वाहन खरीदना लोगों के लिए मंहगा साबित होता है।

बता दें कि इरडा ने बीमाकर्ताओं के लिए अगस्त 2018 से कारों के लिए 3 साल की मोटर पॉलिसी और सितंबर 2018 से टू व्हीलर्स के लिए 5 साल की मोटर पॉलिसी अनिवार्य कर दिया था। 2018 में जब पॉलिसी की शुरुआत हुई थी तब 1.80 करोड़ में से केवल 60 लाख वाहन इंश्योरेंस से कवर थे। नए नियम के तहत अब बीमा कंपनियां 3 या 5 साल के थर्ड पार्टी कवर के साथ-साथ सिर्फ 1 साल के ओन डैमेज कवर की बिक्री कर सकती हैं। इसके बजाय पहले एक लॉन्ग टर्म पैकेज कवर लेने की जरूरत पड़ती थी।

मोटर व्हीकल्स एक्ट के तहत सभी मोटर वाहनों के लिए थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस या थर्ड पार्टी बीमा कवर लेना जरूरी है। अगर आपके वाहन से किसी दूसरे को या उसकी प्रॉपर्टी को नुकसान होता है तो यह बीमा पॉलिसी इस नुकसान को कवर करती है। इसमें बीमा कराने वाला पहली पार्टी होता है। बीमा कंपनी दूसरी पार्टी, जबकि जिसे नुकसान पहुंचता है वह तीसरी पार्टी होता है। तीसरी पार्टी ही नुकसान के लिए दावा करती है। वहीं ओन डैमेज (ओडी) पॉलिसी में थर्ड पार्टी पॉलिसी के सभी कवर के अलावा बीमित वाहन को नुकसान से भी कवर मिलता है।
   सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 117 अंक टूटा, निफ्टी 11,100 अंक से नीचे

सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 117 अंक टूटा, निफ्टी 11,100 अंक से नीचे

मुंबई। वैश्विक बाजारों के नकारात्मक संकेतों के बीच एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी तथा रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट से शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स करीब 117 अंक टूट गया। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 116.84 अंक या 0.31 प्रतिशत के नुकसान से 37,619.23 अंक पर आ गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी शुरुआती कारोबार में 27.70 अंक या 0.25 प्रतिशत के नुकसान से 11,100 अंक से नीचे 11,074.45 अंक पर था।सेंसेक्स की कंपनियों में एचडीएफसी का शेयर करीब दो प्रतिशत के नुकसान में था। कोटक बैंक, एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील और नेस्ले इंडिया के शेयर भी नुकसान में चल रहे थे। वहीं दूसरी ओर एचसीएल टेक, टीसीएस, एसबीआई, इन्फोसिस, सनफार्मा और टेक महिंद्रा के शेयर लाभ में थे।
रेकॉर्ड हाई पर पहुंचने के बाद सोना-चांदी 1300 रुपये सस्ती

रेकॉर्ड हाई पर पहुंचने के बाद सोना-चांदी 1300 रुपये सस्ती

नईदिल्ली। एससीएक्स पर 11.30 बजे चांदी की कीमत में करीब 1300 रुपये और सोने की कीमत में 190 रुपये की गिरावट देखी जा रही है। 5 अगस्त को डिलिवरी वाला गोल्ड 187 रुपये की गिरावट के साथ 53000 पर ट्रेड कर रहा है। कारोबार के दौरान आज यह 53429 के रेकॉर्ड स्तर तक पहुंचा था। अभी तक का न्यूनतम स्तर 52933 है। अक्टूबर डिलिवरी वाले गोल्ड की कीमत 104 रुपये (52935) और दिसंबर डिलिवरी वाले गोल्ड की कीमत में 50 (53123) रुपये की गिरावट देखी जा रही है।
 
 
एससीएक्स पर 11.30 बजे सितंबर डिलिवरी वाली चांदी की कीमत में 1288 रुपये की गिरावट देखी जा रही है। यह इस समय 64066 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रही है। कारोबार के दौरान यह 65370 के उच्चतम स्तर और 63910 के न्यूनतम स्तर तक पहुंची थी। दिसंबर डिलिवरी वाली चांदी 1206 रुपये की गिरावट के साथ 65652 पर ट्रेड कर रही है।
 
 
कोरोना संकट के बीच सोना इस साल अब तक 30 फीसदी तक महंगा हो चुका है। संकट के समय निवेशक यहां सुरक्षित निवेश कर रहे हैं। पांच ऐसे फैक्टर हैं जिसके कारण सोने में निवेश को समर्थन मिल रहा है। अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने, लो टू नेगेटिव बॉन्ड यील्ड, सरकार पर बढ़ते कर्ज का बोझ, मॉनिटरी पॉलिसी इजिंग और स्ट्रॉन्ग टेक्निकल मोमेंटम। ये ऐसे पांच फैक्टर हैं, जिनके कारण सोने में निवेशकों का इंट्रेस्ट बढ़ रहा है और इसकी कीमत भी उछल रही है।
 
 
इससे पहले दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने की कीमत में प्रति 10 ग्राम 710 रुपये और चांदी की कीमत में प्रति किलोग्राम 313 रुपये की तेजी आई। बुधवार को सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 53,797 रुपये पहुंच गया था। पिछले सत्र में सोने का बंद भाव 53,087 रुपये प्रति 10 ग्राम था। चांदी की कीमत भी 313 रुपये की तेजी के साथ 65540 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। मंगलवार को चांदी का भाव 65,227 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था।
 
 
एंजेल कमोडिटी के डीवीपी अनुज गुप्ता ने बताया कि आने वाले में सोने के दाम और बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि गोल्ड का आउटलुक काफी पॉजिटिव है और यह एससीएक्स पर 54 हजार से 54,500 तक जा सकता है। उन्होंने कहा कि इंटरनैशनल मार्केट में सोने का भाव 2000 डॉलर तक जा सकता है। गुप्ता ने बताया कि दीवाली तक सोने के भाव में तेजी देखी जा सकती है।
   शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 200 से अधिक अंक चढ़ा

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 200 से अधिक अंक चढ़ा

मुंबई। वैश्विक बाजारों के सकारात्मक रुख के बीच बृहस्पतिवार को सेंसेक्स 200 अंक से अधिक की बढ़त के साथ खुला। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने महत्वपूर्ण ब्याज दरों को शून्य के स्तर के करीब रखा है, जिससे वैश्विक बाजारों का रुख सकारात्मक रहा। इससे घरेलू बाजारों की धारणा भी मजबूत हुई। कारोबारियों ने कहा कि इस घोषणा के बाद ज्यादातर एशियाई बाजार मजबूती के रुख के साथ खुले। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 207.12 अंक या 0.54 प्रतिशत की बढ़त के साथ 38,278.25 अंक पर पहुंच गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी शुरुआती कारोबार में 71.35 अंक या 0.64 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,274.20 अंक पर था। बुधवार को सेंसेक्स 421.82 अंक और निफ्टी 97.70 अंक टूटा था।
शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 100 अंक से जयादा चढ़ा, निफ्टी 11,300 अंक से ऊपर

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 100 अंक से जयादा चढ़ा, निफ्टी 11,300 अंक से ऊपर

मुंबई। एशियाई शेयर बाजारों से सकारात्मक संकेत मिलने पर घरेलू शेयर बाजारों में भी बुधवार को कारोबार की शुरुआत तेजी के साथ हुई। शुरुआती कारोबार में बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 100 अंक से अधिक चढ़ गया जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 11,300 अंक से ऊपर निकल गया।कारोबार के शुरुआती दौर में बीएसई सेंसेक्स 114.99 अंक यानी 0.30 प्रतिशत बढ़कर 38,607.94 अंक पर जबकि एनएसई का निफ्टी 32.45 अंक यानी 0.29 प्रतिशत की बढ़त लेकर 11,333 अंक पर पहुंच गया।इस दौरान सेंसेक्स में लाभ दर्ज करने वाले शेयरों में इंडसइंड बैंक में सबसे ज्यादा 4 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। इसके बाद अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, सन फार्मा, लार्सन एण्ड टुब्रो और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में भी बढ़त रही। इसके विपरीत इन्फोसिस, एचसीएल टेक, नेस्ले इंडिया, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज और टेक महिन्द्रा गिरावट वाले शेयरों में रहे। शेयर कारोबारियों का कहना है कि घरेलू बाजार में शुरुआत सकारात्मक रुख में हुई। वैश्विक शेयर बाजारों के रुख को देखते हुये ऐसा हुआ। अमेरिका के फेडरेल रिजर्व की नीतिगत बैठक के परिणाम से पहले बाजारों में बेहतर उम्मीद का माहौल है। शंघाई, हांग कांग और सोल के बाजारों में भी तेजी का रुख रहा। हालांकि, टोक्यो शेयर बाजार लाल निशान में रहा। कल के कारोबार में अमेरिका का वॉल स्ट्रीट गिरकर बंद हुआ। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.11 प्रतिशत बढ़कर 43.66 डालर प्रति बैरल पर रहा।
 फेड की बैठक से पहले सोना-चांदी फ्लैट, इंट्रेस्ट रेट में होगी कटौती तो कीमत आसमान पहुंचेगी

फेड की बैठक से पहले सोना-चांदी फ्लैट, इंट्रेस्ट रेट में होगी कटौती तो कीमत आसमान पहुंचेगी

नईदिल्ली। केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया ने कहा कि सोना और चांदी की कीमत में काफी उछाल आया है। अब निवेशक फेड के फैसले से पहले प्रॉफिट बुकिंग कर रहे हैं। मंगलवार को कीमत में आई गिराव उसी का नतीजा है। ऐसे में निवेशक और खासकर रीटेल निवेशकों को संभल कर रहने की जरूरत है। अगर फेड इंट्रेस्ट रेट में कटौती का फैसला करता है तो सोना-चांदी की कीमत में तेजी आएगी।

 
कोरोना संकट के बीच सोना इस साल अब तक 28 फीसदी महंगा हो चुका है। संकट के समय निवेशक यहां सुरक्षित निवेश कर रहे हैं। पांच ऐसे फैक्टर हैं जिसके कारण सोने में निवेश को समर्थन मिल रहा है। अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने, लो टू नेगेटिव बॉन्ड यील्ड, सरकार पर बढ़ते कर्ज का बोझ, मॉनिटरी पॉलिसी इजिंग और स्ट्रॉन्ग टेक्निकल मोमेंटम। ये ऐसे पांच फैक्टर हैं, जिनके कारण सोने में निवेशकों का इंट्रेस्ट बढ़ रहा है और इसकी कीमत भी उछल रही है।
 
 
गोल्ड फ्यूचर में अभी गिरावट देखी जा रही है। एमसीएक्स पर सुबह 10.35 बजे अगस्त डिलिवरी वाला गोल्ड 64 रुपये की गिरावट के साथ 52527 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेड कर रहा है। मंगलवार को यह 52591 के स्तर पर बंद हुआ था। आज सुबह 52550 के स्तर पर खुला था और 52750 के स्तर तक पहुंचा था। अक्टूबर डिलिवरी में भी 20 रुपये की गिरावट (52658) और दिसंबर डिलिवरी में 27 रुपये की तेजी (52846) देखी जा रही है।
 
 
एमसीएक्स पर सुबह 10.35 बजे सिल्वर डिलिवरी में मामूली तेजी देखी जा रही है। सितंबर डिलिवरी वाली चांदी 66 रुपये की तेजी के साथ 65070 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रही है। मंगलवार को यह 65004 के स्तर पर बंद हुई थी। कारोबार के दौरान इसने 69 हजार के स्तर को भी छुआ था। आज सुबह यह 65249 के स्तर पर खुली और 65387 के उच्चतम स्तर तक पहुंची। दिसंबर डिलिवरी वाली चांदी की कीमत 86 रुपये की तेजी के साथ (66547) के स्तर पर ट्रेड कर रही है।
 
 
कमजोर वैश्विक मांग के कारण मंगलवार को सोने की कीमत में गिरावट आई। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में प्रति 10 ग्राम 187 रुपये और चांदी की कीमत में प्रति किलोग्राम 1933 रुपये की कमी आई। दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 52,846 रुपये रह गया।
 
 
चांदी की कीमत भी 1933 रुपये की गिरावट के साथ 64,297 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। सोमवार को एक किलोग्राम चांदी का भाव 66,230 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था। विशेषज्ञों के मुताबिक डॉलर के मजबूत होने से सोने की कीमतो में प्रॉफिट-बुकिंग देखी गई।
 सकारात्मक वैश्विक संकेतों से सेंसेक्स, निफ्टी मजबूती के साथ खुले

सकारात्मक वैश्विक संकेतों से सेंसेक्स, निफ्टी मजबूती के साथ खुले

मुंबई। वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेत मिलने पर देश के शेयर बाजारों में भी मंगलवार को कारोबार की शुरुआत मजबूती के साथ हुई। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का संवेदी सूचकांक कारोबार के शुरुआत दौर में 182.41 अंक यानी 0.48 प्रतिशत बढ़कर 38,117.14 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 50.80 अंक यानी 0.46 प्रतिशत बढ़कर 11,182.60 अंक पर रहा। एशिया के अन्य बाजारों में भी शुरुआत मजबूती के साथ हुई। वॉल स्ट्रीट में मजबूती से बाजारों में सकारात्मक रुख रहा। इस बीच, कच्चे तेल का वैश्विक मानक ब्रेंट कच्चे तेल का भाव 0.27 प्रतिशत बढ़कर 44.02 डालर प्रति बैरल पर पहुंच गया। निवेशकों का ध्यान हालांकि लगातार बढ़ते कोविड- 19 मामलों पर भी है। वह अमेरिका- चीन के बीच बढ़ती तनातनी पर भी नजरें लगाये हुये हैं। इस बीच दुनियाभर में कोविड- 19 से संक्रमित लोगों की संख्या 1.66 करोड़ के पार पहुंच चुकी है जबकि 6.6 लाख लोगों की मौत हुई है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या 15 लाख के करीब पहुंच चुकी है जबकि मरने वालों की संख्या 33,000 से आगे निकल गई है।
 तेज शुरूआत के बाद टूटा बाजार, सेंसेक्स 38000 के नीचे, निफ्टी भी लुढ़का

तेज शुरूआत के बाद टूटा बाजार, सेंसेक्स 38000 के नीचे, निफ्टी भी लुढ़का

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में सोमवार कारोबार की शुरूआत तेजी के साथ हुई, लेकिन मंद कारोबारी रुझान और कमजोर विदेशी संकेतों के कारण सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में जल्द ही गिरावट आ गई।

सेंसेक्स 38,000 के नीचे फिसल गया तो निफ्टी 11140 पर पर बना हुआ था। सुबह 9.40 बजे सेंसेक्स पिछले सत्र से महज 152.43 अंक यानी 0.40 फीसदी फिसलकर 37,976.47 पर कारोबार कर रहा था जबकि निफ्टी में पिछले सत्र से 54.50 अंकों यानी 0.49 फीसदी की कमजोरी के साथ 11,139.65 पर बना हुआ था।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र से 146.44 अंकों की तेजी के साथ 38,275.34 पर खुला लेकिन कमजोर कारोबारी रुझान के चलते जल्द ही फिसलकर 37948.85 पर आ गया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी भी पिछले सत्र से 30.85 अंकों की बढ़त के साथ 11,225 पर खुला और आरंभिक कारोबार के दौरान 11,129.15 तक फिसला। विदेशी बाजारों से उत्साहवर्धक संकेत नहीं मिलने से घरेलू शेयर बाजार में कारोबारी रुझान मंद बना हुआ था।