छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
पत्नी के अवैध संबंध से परेशान होकर युवक ने लगाई फांसी, 9 साल तक किया बर्दाश्त

पत्नी के अवैध संबंध से परेशान होकर युवक ने लगाई फांसी, 9 साल तक किया बर्दाश्त

 जशपुर: छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले से एक प्रेमी के चलते पति के खुदकुशी करने का मामला सामने आया है। घटना स्थल से सुसाइड नोट को भी बरामद किया गया,जिसमें पत्नी के प्रेमी पुरंदर यादव को जिम्मेदार बताया गया है। इस घटना की सूचना तत्काल पुलिस को दी गई। पुलिस मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

आपको बता दें कि यह पूरा मामला बगीचा के खंताडाँड़ का है, जहां बीती रात मृतक रोहित यादव पिता हरिराम यादव ने अपने घर के म्यार में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है। इसके लिए उसने अपने सुसाइड नोट में पुरंदर यादव निवासी लसिअम्बा करडेगा को जिम्मेदार बताया है।

मामले में मर्ग कायम कर पुलिस जांच में जुटी हुई है। परिजन ने बताया कि मृतक का लगभग 9 वर्ष पहले विवाह हुआ था।पत्नी के प्रेम संबंध को लेकर वह परेशान था। बीती रात किसी बात को लेकर विवाद के बाद पति ने फांसी लगा ली। बताया जा रहा है कि लगातार पारिवारिक जीवन में तनाव के कारण मृतक काफी दिनों से परेशान था। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

छत्तीसगढ़ : चूहे का पीछा करते हुए आ रहे सांप ने डेढ़ साल के मासूम को डसा

छत्तीसगढ़ : चूहे का पीछा करते हुए आ रहे सांप ने डेढ़ साल के मासूम को डसा

 भिलाई । अंजोरा चौकी क्षेत्र के ग्राम सिलौदी में एक डेढ़ साल के बच्चे को सांप ने डस लिया। शुक्रवार की शाम को बच्चा अपने घर के आंगन में खेल रहा था। इसी दौरान एक चूहे का पीछा करते हुए सांप वहां से गुजरा। सामने बच्चे को देखकर सांप ने उसे डस लिया। परिवार वालों ने उसे तत्काल अस्पताल पहुंंचाया। जहां कुछ देर बाद बच्चे की मौत हो गई। अंजोरा चौकी पुलिस ने प्राथमिकी कर मामले की जांच शुुरू की है।

पुलिस ने बताया कि पारधी पारा ग्राम गनियारी भिलाई-3 निवासी लक्ष्मीनारायण पटेल के डेढ़ वर्षीय बेटे निलेश पटेल को शुुक्रवार की शाम को सांप ने डस लिया। बच्चे की मां हितेश्वरी पटेल उसे साथ में लेकर तीज मनाने के लिए ग्राम सिलौदी स्थित अपने मायके आई हुई थी। परिवार के सभी सदस्य घर पर ही थे।

इसी दौरान शाम को करीब चार बजे सांप ने बच्चे को डस लिया। परिवार वालों ने देखा कि बाहर से एक चूहा भागते हुए बच्चे के बगल से गुजरा। उसके पीछे-पीछे आ रहे सांप ने बच्चे को सामने देखा तो उसने बच्चे के बाएं जांघ में डस लिया। परिवार वालों ने सांप को काटते देखा तो वे बच्चे को तुुरंत लेकर अस्पताल गए। लेकिन, बच्चे की जान नहीं बच सकी।

Godhan Nyay Yojana: मुख्यमंत्री कल हितग्राहियों के खाते में करेंगे पांच करोड़ से ज्यादा का भुगतान

Godhan Nyay Yojana: मुख्यमंत्री कल हितग्राहियों के खाते में करेंगे पांच करोड़ से ज्यादा का भुगतान

 रायपुर। Godhan Nyay Yojana: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पांच सितंबर को मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से गोधन न्याय योजना के तहत पांच करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान करेंगे। वह पशुपालक ग्रामीणों, गोठानों से जुड़ी महिला समूहों और गोठान समितियों को पांच करोड़ नौ लाख रुपये की राशि आनलाइन जारी करेंगे।

इसमें 15 से 31 अगस्त तक राज्य के गोठानों में पशुपालक ग्रामीणों, किसानों, भूमिहीनों से क्रय किए गए 1.34 लाख क्विंटल गोबर के एवज में 2.69 करोड़ रुपये भुगतान किया जाएगा। इसमें गोठान समितियों को 1.48 करोड़ और महिला समूहों को 93 लाख रुपये की लाभांश राशि शामिल हैं। गोधन न्याय योजना के तहत राज्य में अब तक हितग्राहियों को 335 करोड़ 24 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है, जिसमें 18 करोड़ रुपये की बोनस राशि भी शामिल है। पांच सितंबर को भुगतान के बाद यह आंकड़ा 340 करोड़ 35 लाख रुपये हो जाएगा।
CG Weather: छत्‍तीसगढ़ में मौसम का अनुमान, आज छाए रहेंगे बादल, हो सकती है हल्की वर्षा

CG Weather: छत्‍तीसगढ़ में मौसम का अनुमान, आज छाए रहेंगे बादल, हो सकती है हल्की वर्षा

 रायपुर। मानसून द्रोणिका के प्रभाव से रविवार को प्रदेश भर में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अब भारी वर्षा की संभावना बहुत कम है। शनिवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान नवा रायपुर मेें 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

शनिवार सुबह से रायपुर सहित प्रदेश भर में मौसम सामान्य रहा। आंशिक बादल छाने व हवा चलने की वजह से शुक्रवार की तुलना में उमस से थोड़ी राहत मिली। प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा भी हुई। बलरामपुर मेें सात सेेंटीमीटर, पेंड्रा रोड मेें तीन, दुलदुला-प्रतापुर मेें दो-दो सेमी वर्षा हुई। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस वर्ष दक्षिण पश्चिम मानसून के समय से पहले विदाई होने की संभावना है। इसके चलते अब कोई मजबूत सिस्टम भी नहीं बन पा रहा है।

रायपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा

रायपुर का अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। आने वाले दो दिनों में प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं।

राज्य सरकार की दशा और दिशा दोनों खराब : चंदेल

राज्य सरकार की दशा और दिशा दोनों खराब : चंदेल

 अंबिकापुर। विधानसभा नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार की दशा और दिशा दोनों खराब हो चुकी है।अभी तक राज्य सरकार का कोई विजन सामने नहीं आ सका है।लोकहित से जुड़ी योजनाओं के क्रियान्वयन में भी सरकार असफल साबित हो चुकी है।भाजपा कार्यालय में पत्रकारों से चर्चा करते हुए नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने कहा कि भाजपा ही कार्यकर्ताओं की पार्टी है। संगठन ने मुझ पर विश्वास जताया है और नेता प्रतिपक्ष के रूप में मुझ जैसे छोटे कार्यकर्ता को जिम्मेदारी सौंपी है। उन्होंने कहा कि हमारा मिशन 2023 में छत्तीसगढ़ में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाना है। पौने चार साल बीत गए लेकिन अभी तक छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार का विजन समझ में नहीं आया है। 36 बिंदु की जन घोषणा से लेकर अन्य कई वादों को अभी तक पूरा नहीं किया गया है, झूठ के पुलिंदों पर टिकी कांग्रेस सरकार में मंत्री, इस्तीफा दे रहे हैं और अपने ही सरकार पर जनता को छलने के आरोप पर सील- मोहर लगा रहे हैं, तो दूसरी ओर रेत माफिया से लेकर अपराधियों के हौसले बुलंद हैं।उन्होंने कहा कि सरगुजा क्षेत्र में भी विकास कार्य के नाम पर कुछ नहीं दिखाई दे रहा है। भाजपा के समय में अंबिकापुर में एक अरब की अमृत मिशन योजना स्वीकृत हुई थी। 24 घंटा पानी देना था परंतु कांग्रेस सरकार इस योजना का सही कार्यान्वयन तक नही कर सकी। भाजपा सरकार के समय लागू अधिकांश जनहित योजनाओं को बंद कर दिया गया। यहां तक कि हमारे अभिभावक बुजुर्गों के लिए तीर्थ यात्रा योजना को भी बंद कर दिया गया। भूपेश सरकार कंगाली के कगार पर खड़ी है। कर्ज का ब्याज अदा करने के लिए भी कर्जा ले रही है। पिछले दिनों स्कूल शिक्षा मंत्री डा प्रेमसाय सिंह टेकाम के वक्तव्य पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अपने मंत्रियों के लिए यह दिशा निर्देश जारी करना चाहिए कि सार्वजनिक जगहों पर जाकर ऐसे स्तरहीन बातें न करें।उन्होंने बताया कि नौ सितंबर को राजधानी रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आएंगे और बूथ के कार्यकर्ताओं से सीधे संवाद करेंगे।

कांग्रेस में हुई नियुक्तियां: कांग्रेस चिकित्सा प्रकोष्ठ की प्रदेश कार्यकारणी घोषित, देखें सूची…

कांग्रेस में हुई नियुक्तियां: कांग्रेस चिकित्सा प्रकोष्ठ की प्रदेश कार्यकारणी घोषित, देखें सूची…

 रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी चिकित्सा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष डॉ. राकेश गुप्ता द्वारा दिये गये प्रस्ताव के अनुसार चिकित्सा प्रकोष्ठ की प्रदेश कार्यकारिणी का अनुमोदन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम की सहमति से प्रदेश कांग्रेस प्रभारी महामंत्री संगठन अमरजीत चावला ने किया है।

स्थायी आमंत्रित सदस्य – केबिनेट मंत्री शिक्षा एवं आदिवासी विकास डॉ. प्रेमसाय सिंह, केबिनेट मंत्री नगरीय विकास एवं श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, विधायक सर्वश्री डॉ. प्रीतम राम, डॉ. के.के ध्रुव, डॉ. विनय जयसवाल।

विशेष आमंत्रित सदस्य – डॉ. महेश सिन्हा, डॉ. ललित शाह, डॉ. महेन्द्र देवांगन, डॉ. चंद्रिका साहू, डॉ. मानिक चटर्जी, डॉ. परिवेश मिश्रा, डॉ. राजेन्द्र अग्रवाल, डॉ. अजय तिर्की, डॉ, सुनील खेमका, डॉ. संदीप दवे, डॉ. देवेन्द्र नायक, डॉ. विवेक केशरवानी, डॉ. सुरेश चंद्र मिश्रा।

कार्यकारिणी सदस्य – डॉ. अरूण केडिया, डॉ. अनिल जैन, डॉ. विकास अग्रवाल, डॉ. अशोक बजाज, डॉ. सत्यजीत साहू, डॉ. दिग्विजय सिंह, डॉ. के.पी. जांगडे, डॉ. एच.आर. प्रसाद, डॉ. प्रियांक ठाकुर, डॉ. विनय गिरिपुंजे, डॉ. भुवन लाल कुमरे, डॉ. तरूण साहू, डॉ मनीष गुप्ता।

संयोजक नर्सिंग फार्मेसी और पैरा मेडिकल विंग – आशीष अग्रवाल, संयोजक जूनियर डॉक्टर एवं चिक्तिसा छात्र विंग – डॉ. गौरव सिंह परिहार, संयोजक डेंटल कॉलेज विंग – डॉ. पूजा गुप्ता।

शिक्षक दिवस पर राज्य के 56 शिक्षक होंगे सम्मानित, प्रदेश के महान साहित्यकारों के नाम पर 4 शिक्षकों को स्मृति पुरस्कार…देखें सूची

शिक्षक दिवस पर राज्य के 56 शिक्षक होंगे सम्मानित, प्रदेश के महान साहित्यकारों के नाम पर 4 शिक्षकों को स्मृति पुरस्कार…देखें सूची

 रायपुर। शिक्षक दिवस के अवसर पर राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके के मुख्य आतिथ्य में 05 सितंबर 2022 को दोपहर 12.30 बजे से राजभवन के दरबार हॉल में राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया है। इस समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे और विशिष्ट अतिथि स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम और संसदीय सचिव द्वारिकाधीश यादव होंगे।

शिक्षक दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में 60 शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। इनमें से 56 शिक्षक राज्य शिक्षक सम्मान और 4 शिक्षकों को प्रदेश के महान साहित्यकारों के नाम पर स्मृति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। समारोह में राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए चयनित 56 शिक्षिकों में से प्रत्येक को 21-21 हजार रूपाए की राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा प्रदेश के महान विभूतियों की स्मृति में दिए जाने वाले पुरस्कार से सम्मानित होने वाले प्रत्येक शिक्षक को 50-50 हजार रूपए और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

राज्य स्मृति पुरस्कार

शिक्षक दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय समारोह में प्रदेश के 04 महान साहित्यिक विभूतियों के नाम पर 04 शिक्षकों को राज्य शिक्षक सम्मान से नवाजा जाएगा। इनमें रायपुर जिले के जेल शिक्षक नेतराम नाकतोड़े को ’’डॉ. मुकुटधर पाण्डेय स्मृति पुरस्कार’’, कांकेर जिले की व्याख्याता मीरा आर्ची चौहान को ’’श्री गजानन्द माधव मुक्तिबोध स्मृति पुरस्कार’’, कोरबा जिले के व्याख्याता एलबी राकेश टंडन को ’’डॉ. बलदेव प्रसाद मिश्र स्मृति पुरस्कार’’ और महासमुंद जिले के शिक्षक एलबी हेमंत कुमार खुटे को ’’डॉ. पदुमलाल पुन्नालाल बक्शी स्मृति पुरस्कार’’ प्रदान किया जाएगा।

राज्य शिक्षक पुरस्कार-2021

राज्य शिक्षक पुरस्कार वर्ष 2021 से सम्मानित होने वाले 56 शिक्षकों में से कांकेर जिले की प्रधान अध्यापक नंदिनी प्रभा बाजपेई और व्याख्याता रामप्रसाद नेताम, नारायणपुर जिले के प्राचार्य मनोज कुमार बांगड़े और सहायक शिक्षक एल.बी. रंजीता नाग, जगदलपुर जिले की व्याख्याता पूर्णिमा सरोज और व्याख्याता माधुरी कुशवाहा, दंतेवाड़ा जिले की व्याख्याता टी. विजय लक्ष्मी और व्याख्याता राकेश कुमार मिश्र, कोण्डागांव जिले की सहायक शिक्षक एल.बी. मधु तिवारी और व्याख्याता राजेश पांडेय, बीजापुर जिले के व्याख्याता लम्बाड़ी धनंजय और व्याख्याता एल.बी. मोहन लाल निषाद, बालोद जिले के व्याख्याता एल.बी. भूपेश्वरनाथ योगी और व्याख्याता एल.बी. रघुनंदन गंगबोईर, राजनांदगांव जिले के व्याख्याता एल.बी. बसंत कुमार यादव और शिक्षक एल.बी. इंदिरा चंद्रवंशी, दुर्ग जिले की शिक्षक प्रज्ञा सिंह और शिक्षक रश्मि नामदेव, कबीरधाम जिले के व्याख्याता एल.बी. तुलसराम चंद्राकर और व्याख्याता मनहरण लाल तुर्केले, बेमेतरा जिले के व्याख्याता एल.बी. विकेंश कुमार यादव और शिक्षक एल.बी. आनंद कुमार ताम्रकार, महासमुंद जिले के सहायक शिक्षक भोजराज और उ.व.शि.एल.बी. खेमराज साहू, गरियाबंद जिले के शिक्षक कमलकिशोर ताम्रकर और सहायक शिक्षक एल.बी. भागचंद चतुर्वेदी, रायपुर जिले की व्याख्याता डॉ. मीना शर्मा और व्याख्याता सुनील नायक, धमतरी जिले की व्याख्याता श्रीमती मंजूषा साहू और सहायक शिक्षक एल.बी. छगन लाल साहू, बलौदाबाजार जिले के सहायक शिक्षक एल.बी. महेत्तर लाल देवांगन और प्रधान पाठक श्री जान्तीलाल कुर्रे, जांजगीर-चांपा जिले के व्याख्याता एल.बी. कुंज किशोर और सहायक शिक्षक एल.बी. अर्चना शर्मा का नाम शामिल है।

इसी प्रकार मुंगेली जिले की शिक्षक एल.बी. स्वाती पांडेय और सहायक शिक्षक एल.बी. भरत लाल साहू, रायगढ़ जिले के प्रधान पाठक आशीष रंगारी और व्याख्याता रश्मि वर्मा, बिलासपुर जिले की सहायक शिक्षक एल.बी. ज्योति पांडेय और सहायक शिक्षक एल.बी. बलदाऊ सिंह कश्यप, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले के सहायक शिक्षक एल.बी. जगदीश आदिले और प्राचार्य श्री गोपाल दास गुप्ता, कोरबा जिले के सहायक शिक्षक एल.बी. नोहर चंद्रा और प्राचार्य बीरभद्र सिंह पैकरा, शिक्षा जिला सक्ती की शिक्षक एल.बी. प्रतिभा यादव और सहायक शिक्षक एल.बी. पुष्पेन्द्र कुमार कश्यप, जशपुर जिले के व्याख्याता सुभाषचंद्र वर्मा और व्याख्याता एल.बी. डमरूधर स्वर्णकार, कोरिया जिले के व्याख्याता एल.बी. चेतनारायण कश्यप और शिक्षक एल.बी. वीरांगना श्रीवास्तव, सूरजपुर जिले की सहायक शिक्षक एल.बी. श्रीमती मीना राजवाड़े और प्रधान पाठक मेराजुद्दीन खान, सरगुजा जिले की शिक्षक एल.बी. अनिता तिवारी और व्याख्याता दीपलता देशमुख, बलरामपुर जिले के व्याख्याता एल.बी. अरबिन्द कुमार गुप्ता तथा व्याख्याता एल.बी. यूधन प्रसाद जायसवाल का नाम शामिल है।

राधा अष्टमी पर करें महालक्ष्मी व्रत, इसके बिना अधूरी है श्रीकृष्ण की पूजा

राधा अष्टमी पर करें महालक्ष्मी व्रत, इसके बिना अधूरी है श्रीकृष्ण की पूजा

 रायपुरः भाद्रपद माह की शुक्ल पक्ष की अष्टमी को श्रीकृष्ण की बाल सहचरी, जगजननी भगवती शक्ति राधाजी का जन्म हुआ। शास्त्रों में श्री राधा कृष्ण की शाश्वत शक्तिस्वरूपा एवं प्राणों की अधिष्ठात्री देवी के रूप में वर्णित हैं। अतः राधा जी की पूजा के बिना श्रीकृष्ण जी की पूजा अधूरी मानी गयी है।

राधा अष्टमी के दिन से सोलह दिन का महालक्ष्मी व्रत शुरू किया जाता है। महालक्ष्मी व्रत राधाअष्टमी से शुरू होकर आश्विन कृष्ण पक्ष की अष्टमी तक चलता है। यह व्रत पति-पत्नि अपने परिवार की सुख-शान्ति, समृद्धि, खुशहाली, संतान सुख और उन्नति की कामना से करते हैं। सभी सुखों को देने वाली राधा रानी का व्रत श्री महालक्ष्मी जी के रुप में भी किया जाता है।

राधा अष्टमी व्रत विधि
अन्य व्रतों की भांति इस दिन प्रात: उठकर स्नानादि क्रियाओं से निवृत होकर श्री राधा जी का विधिवत पूजन करना चाहिए। इस पूजन हेतु मध्याह्न का समय उपयुक्त माना गया है। इस दिन पूजन स्थल में ध्वजा, पुष्पमाला, वस्त्र, पताका, तोरणादि व विभिन्न प्रकार के मिष्ठान्नों एवं फलों से श्री राधा जी की स्तुति करनी चाहिए।

पूजन स्थल में पांच रंगों से मंडप सजाएं, उनके भीतर षोडश दल के आकार का कमलयंत्र बनाएं, उस कमल के मध्य में दिव्य आसन पर श्री राधा कृष्ण की युगलमूर्ति पश्चिमाभिमुख करके स्थापित करें।

बंधु बांधवों सहित अपनी सामर्थ्यानुसार पूजा की सामग्री लेकर भक्तिभाव से भगवान की स्तुति गाएं। दिन में हरिचर्चा में समय बिताएं तथा रात्रि को नाम संकीर्तन करें। एक समय फलाहार करें। मंदिर में दीपदान करें।

श्री राधा षडाक्षर मंत्र- श्री राधायै स्वाहा। इस मंत्र के जाप से समस्त प्रकार के सुखों की प्राप्ति होती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं, धर्मग्रंथों और ज्योतिष शास्त्र के आधार पर ज्योतिषाचार्य अंजु सिंह परिहार का निजी आकलन है। आप उनसे मोबाइल नंबर 9285303900 पर संपर्क कर सकते हैं। सलाह पर अमल करने से पहले उनकी राय जरूर लें।

श्री राधारास बिहारी मंदिर टाटीबंध इस्कॉन रायपुर में इस वर्ष भी बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है राधाष्टमी

श्री राधारास बिहारी मंदिर टाटीबंध इस्कॉन रायपुर में इस वर्ष भी बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है राधाष्टमी

 
रायपुर। श्री राधारास बिहारी मंदिर टाटीबंध इस्कॉन रायपुर मैं इस वर्ष भी बड़े ही हर्षोल्लास के साथ राधाष्टमी मनाया जा रहा है इस वर्ष भी बहुत ही हर्ष एवं उल्लास के साथ श्री राधा अष्टमी मनाया जा रहा है,पूरे 1 वर्ष के अंतराल के बाद श्री राधा रानी के चरणकमल के दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त होता है अतः यह सौभाग्य अब जरूर प्राप्त करें ,एवं राधा जी के जन्म की प्रचलित कथा है , कहते हैं की यमुना नदी के किनारे वृषभानु राजा रहा करते थे लेकिन उसको इस बात का दुख था कि उसकी कोई संतान नहीं थी 1 दिन राजा वृषभानु मन ही मन दुःखी थे सुबह हर रोज यमुना नदी में सूर्य को जल देते थे , एक दिन जल de समय सामने से एक स्वर्ण पुष्पकमल तैरता हुआ राजा के समीप आ गया उस कमल को देखने पर उसमें एक सुंदर सी बालिका बैठी हुई थी बैठी मिली इसी प्रकार राधा जी का जन्म हुआ मानते है मंगल आरती सुबह 4:30 बजे ,तुलसी आरती सुबह 5:00 बजे, गुरु पूजा सुबह 7:30 बजे ,श्रृंगार दर्शन सुबह 8:30 बजे ,धूप आरती 9:00 बजे राधा रानी बाल लीला गुणगान,( सुबह 9:00 बजे से 10:00 बजे तक )हरि नाम संकीर्तन सुबह 10:00 बजे से 1:00 बजे, महा अभिषेक 11:30 से

8सीजी गर्ल्स बटालियन द्वारा आयोजित सी.ए.टी.सी-IX/ आर डी सी कल्चरल प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया

8सीजी गर्ल्स बटालियन द्वारा आयोजित सी.ए.टी.सी-IX/ आर डी सी कल्चरल प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया

रायपुर।  8सीजी गर्ल्स बटालियन द्वारा आयोजित सी.ए.टी.सी-IX/ आर डी सी कल्चरल प्रशिक्षण शिविर जिसमे 533 कैडेट्स की क्षमता के साथ , यह शिविर 29 अगस्त से 5 सितंबर तक चलेगा ।
8सीजी गर्ल्स बटालियन द्वारा सी ए टी सी- IX लाखोली, आरंग मे आयोजित किया जा रहा है।आज शिविर में ग्रुप ,कमांडर ब्रिगेडियर ए के दास वी एस एम निरीक्षण हेतु पहुंचे। शिविर में मुख्य रूप से ग्रुप मुख्यालय के प्रमुख ग्रुप कमांडर को गार्ड ऑफ ऑनर 8 सीजी गर्ल्स बटालियन के गर्ल कैडेट्स द्वारा दिया गया। सभी कैडेटों से संवाद करते हुए कहा कि "कैंप के दौरान कैडेट्स बड्डी पेयर मे होने के नियम से एक दूसरे को अधिक अच्छे से जानने मे सक्षम हो पाते है, विभिन्न जिलों से अंबिकापुर,बिलासपुर, कांकेर,जगदलपुर , नारायणपुर , से आए कैडेट्स साथ रहकर अनोखा अनुभव साझा करते है। अनुकूल एवम प्रतिकूल दोनो ही वातावरण में संयमित रहना, इस तरह के प्रशिक्षण से हम सिखते है। हर एक माहौल में केडेट्स दृढ़ निश्चयी व आत्मविश्वासी होने का गुण न खोए ,यह विकसित करना एनसीसी का ध्येय है।" कैंप मे उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु जूनियर विंग से कैडेट प्राची साहू एवम सीनियर विंग से सीनियर अंडर ऑफीसर गायत्री यादव को ग्रुप कमांडर प्रशस्ति बैच प्रदान किया गया। इस प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न भारतीय सशस्त्र सेना के तीनों प्रभागो से आए एनसीसी के कैडेट्स को प्रशिक्षण दी जा रही है। कैंप मे अतिथि व्याख्यान के रूप मे आत्म रक्षा के गुण सीखाने ए एस आई सरिता यादव , नेशनल कराते प्लेयर हर्षा साहू ने कैडेट्स के समक्ष आत्मरक्षा का विवरण प्रस्तुत किया।शिविर में सेना के अभ्यस्त प्रशिक्षक एनसीसी के कैडेट्स को प्रशिक्षण प्रदान कर रहे है। इस प्रशिक्षण में सभी कैडेट्स को अनेक विषयों पर कक्षाएं दी जा रही है मुख्यतः फायरिंग,मैप रीडिंग, फील्ड क्राफ्ट ,बैटल क्राफ्ट ,ड्रिल, विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं , सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही है। आज शिविर मे ब्रिगेडियर ए के दास वीएसएम , 8सीजी गर्ल्स बटालियन के कमान अधिकारी आशीष बडोला एवं प्रशासनिक अधिकारी मेजर प्रवीण,कार्यकालीन अधिकारी, जीसीआई , सूबेदार मेजर , एनसीसी अधिकारी शामिल रहे।

बाबा रामदेवपीर का जन्मोत्सव 5 सितंबर को हर्षोउल्लास से मनाने की तैयारी

बाबा रामदेवपीर का जन्मोत्सव 5 सितंबर को हर्षोउल्लास से मनाने की तैयारी

 
रायपुर. बाबा श्री रामदेवपीर का जन्मोत्सव 5 सितंबर को हर्षोउल्लास से मनाने की तैयारी है. फाफाडीह चौक स्थित श्री रामदेवपीर मंदिर से  प्रातः 9:00 बजे निकलने वाली भव्य शोभायात्रा  स्टेशन रोड स्थित श्री कच्छ गुर्जर क्षत्रिय समाज भवन तक पहुंचने के पश्चात 10:00 बजे स्थापन आरती, पूजन पश्चात धर्मानुष्ठान प्रारंभ होगा । निरंतर 45 वर्षो से लक्ष्मी रणछोड धर्मार्थ न्यास आयोजित इस भव्य समारोह मे लगभग पांच हजार भक्तो हेतू महाप्रसाद भोजन  की व्यवस्था की जाती है ।

 दोपहर महाप्रसाद पश्चात 4 बजे से युवा मंडल द्वारा रास गरबा का आयोजन होगा. शाम 6 बजे महिला मंडल, युवा महिला मंडल और युवा मंडल द्वारा संध्या आरती और रात 12 बजे महाआरती आयोजित है. रात्रि 9 बजे से श्री जयकिशन जोशी (बीकानेरी) का जम्मा जागरण के साथ भजनों का कार्यक्रम होगा ।
4 वर्षीय मासूम बेटी को डूबता देखकर मां ने डबरी में लगा दी छलांग, पानी में डूबने से दोनों की मौत…

4 वर्षीय मासूम बेटी को डूबता देखकर मां ने डबरी में लगा दी छलांग, पानी में डूबने से दोनों की मौत…

 कोरिया. छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में डबरी में गिरकर डूबने से मां-बेटी की मौत हो गई। मासूम बच्ची 4 साल की थी, जबकि उसकी मां की उम्र 24 वर्ष थी। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंच चुकी है।

मिली जानकारी के अनुसार घटना जनकपुर थाना क्षेत्र के जनुआ गांव की है। जहां 2 बच्ची घर के पास स्थित डबरी के किनारे खेल रही थी। खेलते हुए 4 वर्षीय प्रिया डबरी में गिर गई, जिसे बचाने के लिए प्रिया की मां 24 वर्षीय पिंकी भी डबरी में छलांग लगा दी। जिससे दोनों की पानी में डूबने से मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची, और मां-बेटी के शव को निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। पुलिस मामले में मर्ग कायम करते हुए जांच में जुट गई है।

भूपेश कैबिनेट की अहम बैठक 6 सितंबर को, इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

भूपेश कैबिनेट की अहम बैठक 6 सितंबर को, इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

 रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अगले हफ्ते 6 सितंबर को बैठक बुलाई है। यह बैठक मुख्यमंत्री निवास में मंगलवार दोपहर 12 बजे होगी। इस बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगाई जा सकती है।
बता दें कि इससे पहले राज्य मंत्रिमंडल की 14 जुलाई को बैठक हुई थी। वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 15 अगस्त को नए स्वामी आत्मानंद स्कूल खोलने की घोषणा के साथ साथ 10 हजार शिक्षक पद की भर्ती की घोषणा की थी। माना जा रहा है कि कैबिनेट की बैठक में इन फैसलों पर मुहर लग सकती है।

36 गढ़ का 31वां जिला बना खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, CM ने 364 करोड़ 56 लाख रूपए के विकास कार्यों का किया लोकार्पण

36 गढ़ का 31वां जिला बना खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, CM ने 364 करोड़ 56 लाख रूपए के विकास कार्यों का किया लोकार्पण

 खैरागढ़: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ को 31वें जिले की सौगात दी है। उन्होंने शनिवार को खैरागढ़-छुईखदान-गंडई नवनिर्मित जिले का शुभारंभ किया। यह कार्यक्रम राजा फतेह सिंह खेल मैदान खैरागढ़ में आयोजित हुआ।

इस दारौन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नवगठित जिला खैरागढ़-छुईखदान-गंडई के शुभारंभ कार्यक्रम खैरागढ़ में 364 करोड़ 56 लाख रुपये के 95 कार्य का भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया। जिसमें 350 करोड़ 96 लाख 31 हजार रुपये के 82 कार्यों का भूमि पूजन, 13 करोड़ 59 लाख 96 हजार रुपये के 13 कार्यों का लोकार्पण शामिल है। इस अवसर पर उन्होंने 213 हितग्राहियों को 37 लाख 48 हजार रुपये की सामग्री का वितरण भी किया।

राजधानी में चलती BMW कार में लगी आग, बाल-बाल बचे कार सवार

राजधानी में चलती BMW कार में लगी आग, बाल-बाल बचे कार सवार

 रायपुर। राजधानी में शनिवार दोपहर बड़ा हादसा हो गया। यहां रायपुर के रिंगरोड नंबर 1 पर चलती BMW कार में आग लग गई। हादसे में कार पूरी तरह जलकर खाक हो गई।

पूरा मामला पुरानी बस्ती थाना इलाके का है। यहां शनिवार दोपहर रिंग रोड नंबर 1 में चलती BMW कार में आग लग गई। कार सवार दो लोगों ने समय रहते कार से कूदकर अपनी जान बचाई। वहीं कार पूरी तरह से जलकर खाक हो गई है।

शर्मनाक हरकत, नवजात शिशु को झोले में भरकर नाली में फेंका, पुलिस जवान ने ऐसे बचाई मासूम की जान

शर्मनाक हरकत, नवजात शिशु को झोले में भरकर नाली में फेंका, पुलिस जवान ने ऐसे बचाई मासूम की जान

 रायपुर। रायपुर से इंशानियत को शर्मसार कर देने वाली एक खबर सामने आई है। जहां बोर के अंदर झोले में एक नवजात शिशु को नाली में फेंक दिया गया।

इस मामले की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंचे और बच्चे को नाली से बाहर निकाला और देखा गया की कीचड़ में सनी हुई बच्ची निस्तेद हालात में है। जिसके बाद पुलिस के जवान ने अपने मुंह से श्वास देने की कोशिश की और पम्प करने पर बच्ची रोई व सामान्य हो गई। जसिके बाद नवजात को ततकाल इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। अब शिशु की हालत सामान्य है। यह मामला उरला थाना क्षेत्र का है।

जानकारी के अनुसार, उरला क्षेत्र के अछोली ग्राम के बंधवा तालाब के पास किसी नवजात शिशु के नाली में पड़े रहने की सूचना पर थाना उरला के डॉयल 112 में कार्यरत् जवान आर क्र 265 ताराचंद गेंडल को मौके पर भेजा गया। जवान ने देखा कि बोरे के अंदर झोले में एक नवजात शिशु को भरकर नाली में फेंक दिया गया है। जवान ने तत्काल कुछ महिलाओं को तथा आस-पास के लोगों को इकट्ठा किया। बच्चे को नाली से बाहर निकाला गया। देखा गया कि कीचड़ में सनी हुई बच्ची निस्तेद हालात में है। जवान ने उसे अपने मुंह से श्वास देने की कोशिश की और पम्प करने पर बच्ची रोई व सामान्य हो गई। जवान के द्वारा बच्ची को तत्काल मेकाहारा अस्पताल ले जाया गया, जहॉं प्राथमिक उपचार के बाद नवजात शिशु की हालात सामान्य है। किसी अज्ञात महिला या पुरूष के द्वारा नवजात शिशु को उसके पैदा होते ही मारने की नीयत से नाली में फेंक दिया गया था उक्त मामलें में थाना उरला में अज्ञात के खिलाफ अप.क्र.423/22 धारा 315 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर जॉंच पर लिया गया है। इस मामले का एक अच्छा पहलू यह है कि पुलिस के प्रयास से उस नवजात बच्ची को गोद लेने के लिये एक व्यक्ति सामने आया है। आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण होने पर उस बच्चे को जल्द पालक मिल सकेगा।

सीएम बघेल की उपस्थिति में सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले के प्रथम जिलाधीश राहुल वेंकट ने किया पदभार ग्रहण

सीएम बघेल की उपस्थिति में सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले के प्रथम जिलाधीश राहुल वेंकट ने किया पदभार ग्रहण

 रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले के प्रथम जिलाधीश राहुल वेंकट ने पदभार ग्रहण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री बघेल ने जिलाधीश, पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा व अन्य अधिकारी-कर्मचारियों को नई जिम्मेदारियों हेतु शुभकामनाएं दी।


बता दें आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नवगठित जिला सारंगढ़-बिलाईगढ़ का शुभारंभ किया। वहीं सीएम ने कलेक्टर कार्यालय का लोकार्पण किया। उक्त दो मंजिला कार्यालय के भूतल एवम् प्रथम तल में स्थित 18 विभिन्न कक्षों में 36 शाखाओं के कार्यालयीन काम काज संचालन हेतु बैठक व्यवस्था की गई है, इनमें भूतल पर जिला कलेक्टर कार्यालय एवम् सभागार सहित 2 न्यायालयीन कक्ष है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज दिल्ली होंगे रवाना, कल दिल्ली में कांग्रेस का बड़ा प्रदर्शन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज दिल्ली होंगे रवाना, कल दिल्ली में कांग्रेस का बड़ा प्रदर्शन

 रायपुर। देश की राजधानी नई दिल्ली में कल यानी रविवार को मंहगाई के खिलाफ कांग्रेस महाप्रदर्शन करेगी। कांग्रेस के इस प्रदर्शन के लिए छत्तीसगढ़ के मंत्री और नेताओं के दिल्ली में जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। शुक्रवार शाम एक ट्रेन बुक कर बड़ी संख्या में कांग्रेसी दिल्ली रवाना हुए हैं। वहीं प्रदेश के मुख्या भूपेश बघेल आज रात दिल्ली जाएंगे।

बता दें कि इससे पहले सुबह पीसीसी चीफ मरकाम, मंत्री कवासी लखमा, मंत्री अनिला भेडिय़ा दिल्ली पहुंच गई हैं। एयरपोर्ट में पत्रकारों से चर्चा में कैबिनेट मंत्रियों ने केंद्र पर निशाना साधा। लखमा ने कहा कि केंद्र की गूंगी बहरी सरकार को जगाने का प्रयास कर रहे। कांग्रेस जनता की आवाज उठाने वाले एकमात्र पार्टी है। इससे पहले शुक्रवार की शाम रायपुर, दुर्ग, भाटापारा, बिलासपुर, पेंड्रा रोड के तीन हजार कार्यकर्ता विशेष ट्रेन से रवाना हुए थे।

AIIMS की नर्स के साथ दुष्कर्म, शादी का झांसा देकर पुलिसकर्मी के बेटे ने बनाया हवस का शिकार

AIIMS की नर्स के साथ दुष्कर्म, शादी का झांसा देकर पुलिसकर्मी के बेटे ने बनाया हवस का शिकार

 रायपुर एम्स की एक नर्स के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। इस मामले में युवती ने महिला थाने में शिकाय की, जिसके बाद जीरो एफआईआर दर्ज की गई।

जानकारी के मुताबिक यातायात पुलिस विभाग में पदस्थ प्रधान आरक्षक के पुत्र विशाल तिवारी ने पीड़िता को बहला-फुसलाकर शादी का झांसा दिया और फिर उसे अपनी हवस का शिकार बना लिया। पीड़िता ने पहले महिला थाने में इस बात की शिकायत दर्ज कराई, जहां जीरो पर एफआईआर दर्ज की गई थी।

इसके बाद पीड़िता अपनी गुहार लेकर आमानाका थाने पहुंची, जहां पुलिस ने आरोपी के खिलाफ बलात्कार की धाराओं में नंबरी अपराध दर्ज कर लिया। फिलहाल आरोपी फरार बताया जा रहा है। पुलिस तलाश में जुट गई है।

छत्तीसगढ़ को मिला 30वां जिला, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले का किया शुभारंभ

छत्तीसगढ़ को मिला 30वां जिला, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले का किया शुभारंभ

 सारंगढ़: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के 30वें जिले सारंगढ़-बिलाईगढ़ का उद्घाटन किया। उन्होंने सारंगढ़-बिलाईगढ़ वासियों को 540 करोड़ 32 लाख 98 हजार रुपए की लागत के 46 विभिन्न विकास कार्यों की सौगात दी। इसमें 28 करोड़ 3 लाख 1 हजार रुपए की लागत से निर्मित 20 कार्यों का लोकार्पण और 512 करोड़ 29 लाख 97 हजार रुपये की लागत से बनने वाले 26 कार्यों का भूमिपूजन शामिल है।
इसके पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सारंगढ़ पहुंचे, जहां पर स्थानीय लोगों ने पुष्प वर्षा कर उनका भव्य एवं आत्मीय स्वागत किया। मुख्यमंत्री के स्वागत में युवाओं ने बाइक रैली निकाली और स्कूली बच्चों ने करमा लोकनृत्य किया। मुख्यमंत्री के रोड शो के दौरान उनके स्वागत में सड़क के दोनों ओर लोगों की लंबी कतारें देखने को मिली। रोड शो के दौरान नृत्यश्री धारा इंस्टीट्यूट, रायपुर के छोटे-छोटे बच्चों द्वारा करमा लोकनृत्य के मनमोहक प्रस्तुति दी गई। इसके साथ मुख्यमंत्री को बेंगलुरु में कांजीवरम सिल्क से निर्मित और तिरुपति बालाजी मे चढ़ाए गए मुकुट और साल भेंट किया गया।

मुख्यमंत्री का राइस मिल एसोसिएशन, मुस्लिम जमात, चंद्रनाहु (चंद्रा) समाज, प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ, ब्लॉक इकाई द्वारा पुष्प माला और गजमाला पहनाकर भव्य स्वागत किया गया। उन्हें विभिन्न संगठन पारंपरिक छत्तीसगढ़ी व्यंजनो अइरसा, कुर्मी, ठेठरी, गचकुलिया और केलों से भी तौला गया। मुख्यमंत्री बघेल रोड शो के दौरान गुरु घासीदास पुष्प वाटिका पहुंचे। वहां उन्होंने संत गुरू घासीदास जी के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर जैतखाम में ध्वजारोहण किया। गौरतलब है कि गुरु घासीदास पुष्प वाटिका सारंगढ़ क्षेत्र मे सतनाम समाज का पहला जैतखाम है।



सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश के नव गठित 30 वां जिला सारंगढ़ -बिलाईगढ़ के कलेक्टर एवम् जिला दंडाधिकारी कार्यालय का छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र पर माल्यार्पण कर शुभारंभ किया। कार्यालय के भूतल एवं प्रथम तल में स्थित 18 विभिन्न कक्षों में 36 शाखाओं के कार्यालयीन काम काज संचालन के लिए बैठक व्यवस्था की गई है, इनमें भूतल पर जिला कलेक्टर कार्यालय एवम् सभागार सहित 2 न्यायालयीन कक्ष है। इसी तरह अपर कलेक्टर, संयुक्त कलेक्टर, डिप्टी कलेक्टर एवं वित्त शाखा, नजीर, खाद्य शाखा, भू आभिलेख शाखा, राजस्व अभिलेख शाखा, नजुल शाखा, स्थानीय निर्वाचन शाखा, सामान्य निर्वाचन शाखा, भू अर्जन शाखा, शिकायत शाखा, जन दर्शन शाखा आदि शाखाओं के कार्यालय शामिल हैं।

हड़ताली कर्मचारियों को शायद भाजपा का समर्थन रास नहीं आया-मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

हड़ताली कर्मचारियों को शायद भाजपा का समर्थन रास नहीं आया-मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

 रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शनिवार को सारंगढ़ के लिए रवाना हो गए है। रायपुर पुलिस लाइन हेलीपैड पर मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की हड़ताल को बीजेपी का समर्थन रास नहीं आया। अब यह तो कर्मचारी संगठन की बताएंगे।

दरअसल सीएम भूपेश बघेल से पूछा गया था कि कर्मचारियों की हड़ताल खत्म होने में आपकी अपील का असर है, सरकार की सख्ती का या फिर भाजपा ने समर्थन किया था, इस वजह से ऐसा हुआ। इस पर उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि यह तो कर्मचारी संगठन ही बता पाएंगे कि उन्होंने हड़ताल क्यों तोड़ा। मैंने तो अपील की थी। भारतीय जनता पार्टी तो बोली थी कि आप हड़ताल जारी रखें हम साथ में हैं। शायद वह रास नहीं आया। अब यह तो कर्मचारी संगठन की बताएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा हड़ताल समाप्त हो गई है। कर्मचारी काम पर लौट गए हैं।

प्री और पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

प्री और पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

 रायपुर: भारत सरकार अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को नेशनल छात्रवृत्ति देने के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं।

इसके तहत प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं मेरिट-कम-मिंस स्कॉलरशिप के लिए 30 सितंबर और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना तथा व्यावसायिक और तकनीकी पाठ्यक्रमों के लिए मेरिट-कम-मिंस छात्रवृत्ति योजना के लिए 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस संबंध में जिले के सभी शासकीय, अशासकीय तथा अनुदान प्राप्त शालाओं एवं शैक्षणिक संस्थाओं के नोडल प्राचार्य, प्राचार्य एवं प्रधानाचार्यों के संस्थाओं में पढ़ने वाले मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन, पारसी छात्र-छात्राओं को पात्रतानुसार ऑनलाइन आवेदन कराने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी और सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को दिए गए है।

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को प्रत्येक जिले का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिले के सभी शालाओं एवं शैक्षणिक संस्थाओं को भी पोर्टल में सहायक आयुक्त आदिवासी विकास से पंजीकृत होना अनिवारय है।

HCL के पूर्व सीएमडी के ठिकानों पर CBI का छापा, दिल्ली और रायपुर के अफसर खंगाल रहे दस्तावेज

HCL के पूर्व सीएमडी के ठिकानों पर CBI का छापा, दिल्ली और रायपुर के अफसर खंगाल रहे दस्तावेज

 हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड के रिटायर्ड सीएमडी संतोष शर्मा के घर पर सीबीआई ने छापा मारा है। सीबीआई की टीम सुबह 5 बजे भिलाई के सेक्टर-2 एवेन्यू बी, तालपुरी, मैत्रीकुंज, सेक्टर-9 और स्मृति नगर स्थित घर में पहुंची। सीबीआई की जांच 100 करोड़ रुपये के लेन-देन को लेकर होना बताया जा रहा है। डेढ़ दर्जन से ज्यादा अफसर दस्तावेज खंगाल रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक सीबीआई की टीम सुबह सेक्टर-2 एवेन्यू बी क्वार्टर नंबर-11 डी में पहुंची। इस क्वार्टर में बीएसपी के पूर्व डीजीएम संतोष शर्मा अपने परिवार के साथ रहते हैं। संतोष शर्मा ने 2013 में भिलाई इस्पात संयंत्र में उप महाप्रबंधक के पद पर कार्यरत थे। 2013 में भिलाई इस्पात संयंत्र से रिजाइन करके एचसीएल ज्वाइन किया था। एचसीएल के सीएमडी केडी दीवान के रिटायरमेंट के बाद संतोष शर्मा एचसीएल के सीएमडी बनाए गए। इस पद से वह 2 साल पहले ही रिटायर हुए हैं। वर्तमान में संतोष शर्मा कर्नाटक की एक कंपनी के डीजीएम कंसलटेंट के रूप में सेवा दे रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक मलाजखंड प्लांट में घोटाला सामने आया है। साल 2013 से 2019 के बीच का ये मामला बताया जा रहा है।संतोष शर्मा पर आरोप है कि मलाजखंड के प्लांट के अलावा राजस्थान के खेतरी प्लांट में षड्यंत्र करके उन्होंने सरकार को करोड़ों का नुकसान पहुंचाया और निजी कंपनियों को फायदा हुआ।

बता दें कि एचसीएल का मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले के मलाजखंड में माइंस है। यहां कॉपर के रॉ-मटेरियल से सोना निकालने का प्लांट लगना है। नया प्लांट बनाने एक कंपनी को 200 करोड़ में ठेका दिया गया है। प्लांट बना भी नहीं है और सीएमडी रहते संतोष शर्मा ने ठेका कंपनी को 100 करोड़ का भुगतान कर दिया। सीबीआई इसी मामले की जांच कर रही है। फर्जीवाड़े की वजह से रिटायरमेंट के 2 साल बाद भी एचसीएल प्रबंधन ने संतोष का फाइनल सेटलमेंट नहीं किया है। कंपनी ने उनका 75 लाख रुपये को रोककर रखा है।

मरीज के पेट से निकाला 5KG का ट्यूमर, कलेक्टर ने सफल ऑपरेशन के लिए दी बधाई

मरीज के पेट से निकाला 5KG का ट्यूमर, कलेक्टर ने सफल ऑपरेशन के लिए दी बधाई

 मुंगेली जिला चिकित्सालय में विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम ने एक मरीज की सफल ऑपरेशन कर पेट से 5 किलोग्राम का ट्यूमर निकाला है। सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक ने बताया कि अस्पताल में भर्ती होने के दौरान पेट में ट्यूमर की वजह से मरीज को काफी परेशान थी।

डॉक्टर नेहा स्मृति लाल स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ राजेश बेलदार निश्चेतना विशेषज्ञ एवं नर्सिंग स्टाफ की टीम द्वारा सफल ऑपरेशन कर इलाज किया गया। इस सफल ऑपरेशन के लिए कलेक्टर राहुल देव ने जिला चिकित्सालय की टीम को बधाई दी है।

नवगठित जिला सारंगढ़-बिलाईगढ़ वासियों को 540 करोड़ के विकास की सौगात

नवगठित जिला सारंगढ़-बिलाईगढ़ वासियों को 540 करोड़ के विकास की सौगात

 रायगढ़ः मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 3 सितंबर को नवगठित जिला सारंगढ़-बिलाईगढ़ वासियों को 540 करोड़ 32 लाख 98 हजार रुपये की लागत के 46 विभिन्न विकास कार्यों की सौगात देंगे। जिसमें 28 करोड़ 3 लाख 1 हजार रुपए की लागत से निर्मित 20 कार्यों का लोकार्पण एवं 512 करोड़ 29 लाख 97 हजार रुपये की लागत से बनने वाले 26 कार्यों का भूमिपूजन शामिल है। 

 
सारंगढ़ में 27 करोड़ 76 लाख 26 हजार रुपये की लागत से 12 लोकार्पण एवं 484 करोड़ 82 लाख 39 हजार रुपये की लागत से 12 भूमिपूजन कार्य शामिल है। इसी तरह बिलाईगढ़ में 26 लाख 75 हजार रुपये की लागत से 8 लोकार्पण एवं 27 करोड़ 47 लाख 58 हजार रुपये की लागत से 14 भूमिपूजन कार्य शामिल है।  
 
इन कार्यों लोकार्पण
  • सारंगढ़ में आदिवासी विकास विभाग द्वारा 01 करोड़ 52 हजार 97 हजार रुपये की लागत से 50 सीटर प्री.मै.आदिवासी कन्या छात्रावास, 
  • सारंगढ़ में महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत 78 लाख 29 हजार रुपये के 4 कार्यो में बैगीनडीह एवं कपरतुंगा में सिंचाई नाला, 
  • अमलडीहा में चेकडेम एवं रामटेक में तटबंध निर्माण कार्य, 
  • जल संसाधन विभाग द्वारा सारंगढ़ में 5 करोड़ 78 लाख रुपये की लागत से पर्यावरणीय गार्डन, 
  • शिक्षा विभाग द्वारा बरमकेला एवं सारंगढ़ में 3 करोड़ 44 लाख रुपये के 4 कार्य, 
  • पोरथ, पिड़कीडीपा, पेण्ड्री एवं डोंगरीपाली में हाईस्कूल भवन निर्माण, 
 
सेतु निर्माण संभाग द्वारा सारंगढ़ में 16 करोड़ 23 लाख रुपये की लागत से 2 कार्य जिसमें बंजारी मंदिर के पास नाले पर पुल निर्माण एवं देवदरहा नाला में पुलिया निर्माण शामिल है। इसी तरह विकासखण्ड बिलाईगढ़ में छ.ग.ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण द्वारा 2631 लाख 31 हजार रुपये की लागत से 5 कार्य, जिला खनिज संस्थान न्यास मद से बिलाईगढ़ के ग्राम पंचायत रोहिना में 3 लाख 99 हजार रुपये की लागत से मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक शेड निर्माण कार्य, पुलिस विभाग द्वारा लघु निर्माण कार्य मद से 40 लाख रुपये की लागत से थाना सलिहा एवं भटगांव में जवानों हेतु बैरक निर्माण का लोकार्पण कार्य शामिल है।
 
इन कार्यों का भूमिपूजन
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा बरमकेला एवं सारंगढ़ में 471 करोड़ 5 लाख रुपये की लागत से रेट्रोफिटिंग एवं नलजल प्रदाय योजना के 5 कार्य, लोक निर्माण विभाग द्वारा सारंगढ़ में 13 करोड़ 39 लाख रुपये की लागत से 5 अलग-अलग जगहों में पहुंच मार्ग निर्माण कार्य, मनरेगा अंतर्गत सारंगढ़ के प्राथमिक शाला नौरंगपुर में 19 लाख 98 हजार रुपये की लागत से अहाता निर्माण एवं ग्राम भड़िसार में 18 लाख 41 हजार रुपये की लागत से सीसी रोड सह सुरक्षा दीवाल निर्माण कार्य शामिल है। 
 
इसी तरह लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा 24 करोड़ 47 लाख 58 हजार रुपये की लागत से बिलाईगढ़ के 13 जगहों में जल जीवन मिशन अंतर्गत पानी टंकी, पाइप लाईन, घरेलू नल कनेक्शन इत्यादि कार्य तथा वन विभाग द्वारा 3 करोड़ रूपये की लागत से बिलाईगढ़ में जैव विविधता पार्क का भूमिपूजन कार्य शामिल है।