छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
बड़ी खबर छत्तीसगढ़ : स्कूलों में कोरोना की एंट्री के बाद, शिक्षा विभाग ने जारी की नई गाइडलाइन

बड़ी खबर छत्तीसगढ़ : स्कूलों में कोरोना की एंट्री के बाद, शिक्षा विभाग ने जारी की नई गाइडलाइन

रायपुर | छत्तीसगढ़ में कोरोना काल के दौरान 15 फरवरी से सभी स्कूलों को फिर से खोला गया था। लेकिन स्कूल खुलने के 5 दिनों के भीतर ही छत्तीसगढ़ के कई जिले के स्कूलों में कोरोना वायरस ने एंट्री ले ली है। जिसकी वजह से शिक्षा विभाग ने स्कूलों में कोरोना से संक्रमित मिले छात्र व शिक्षकों के इलाकों को कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक कंटेनमेंट जोन घोषित करने को कहा है।

पढ़ें : BIG BREAKING : टीवी इंडस्ट्री के इस एक्टर ने फांसी लगा कर की खुदखुशी, पंखे से लटका मिला शव 

साथ ही यह निर्देश भी दुहराया है कि जिन छात्रों व शिक्षकों को सर्दी, खांसी व बुखार आदि हो उन्हें स्कूल में प्रवेश ना दिया जाये। स्कूलों में कोरोना संक्रमण की जानकारी सामने आने के बाद शिक्षा विभाग ने एक बार फिर सभी कलेक्टरों व जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किया है।
 
 
डीपीआई जितेंद्र शुक्ला ने आदेश जारी कर पत्र में यह स्पष्ट किया है कि कोरोना नियमों का सख्ती से पालन किया जाये। अपने आदेश में जितेंद्र शुक्ला ने कलेक्टरों व डीईओ को निर्देशित किया है कि प्रदेश के कई शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों को खोले जाने के संबंध में शासन द्वारा आदेश प्रसारित किये गये हैं एवं उक्त आदेश के तहत कोरोना गाईडलाइन की सुरक्षा संबंधी निर्देशों का पालन कराने की जिम्मेदारी विभाग को दी गयी है।
 
 
साथ ही यह भी निर्देश दिये गये हैं कि स्कूलों को उचित तरीके से सेनेटाइज कर लिया जाये, एवं सोशल डिस्टेंसिंग आदि का कड़ाई से पालन किया जाये तथा ऐसे छात्र शिक्षक जो सर्दी खांसी एवं बुखार से पीडि़त हैं उन्हें स्कूलों में प्रवेश ना दिया जायेताकि ऐसी घटनाओं की पुनरावृति ना हो। निर्देश में कहा गया है कि एक दिन के भीतर शासन के संदर्भित पत्र के तारतम्य में अपने जिले के स्कूलों के लिए सुरक्षा उपायों की कार्यवाही का विस्तृत प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाये।
 
महिला की शक्ति को सरकार कम न आंकें, महिलाओं के दम पर ही इतिहास बनता और बदलता है : सरोज पाण्डेय

महिला की शक्ति को सरकार कम न आंकें, महिलाओं के दम पर ही इतिहास बनता और बदलता है : सरोज पाण्डेय

 

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा द्वारा आयोजित प्रदेश व्यापी मातृशक्ति स्वाभिमान मार्च के अंतर्गत पूरे प्रदेश में धरना प्रदर्शन का आयोजन हुआ। धरना को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद सुश्री सरोज पाण्डेय ने कहा कि प्रदेश में बेटियां इतनी असुरक्षित हैं कि अब सुरक्षा की मांग को लेकर हम बेटियों को प्रदर्शन के लिए एकजुट होना पड़ रहा है। पूरे प्रदेश में बेटियों की सुरक्षा को लेकर परिस्थितियां एक जैसी हैं। प्रदेश की असंवेदनशील सरकार को कहीं भी कोई चिंता नहीं है। उन्होंने कहा कि जब भी मातृशक्ति एकजुटता के साथ एकत्र होती है तो न्याय जरूर होता है। सांसद सुश्री पाण्डेय ने कहा कि इस अत्याचारी सरकार को जवाब देने का सही वक्त आ गया है। 

 

पूर्व मंत्री व महिला मोर्चा की प्रदेश प्रभारी सुश्री लता उसेण्डी ने कहा कि प्रदेश की सरकार केवल सत्ता के आनंद में डूबी हुई है उसे बेटियों की रक्षा की कोई चिंता नहीं है। सरकार के कुछ मंत्री तो ऐसे है जिन्हें अनाचार जैसी घटना छोटी लगती है तो इस सरकार से क्या उम्मीद की जा सकती है? उन्होंने कहा कि शराबबंदी के नाम पर सत्ता में आयी कांग्रेस शराबबंदी करने के बजाय अवैध शराब के कारोबार में संलग्न है जिसके कारण आपराधिक घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। उन्होंने कहा कि बेटियों की सुरक्षा व शराबबंदी को लेकर राहुल गांधी को जवाब देना चाहिए।

 

पूर्व मंत्री रमशीला साहू ने कहा कि प्रदेश में नारी उत्पीड़न के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, इस पर अंकुश लगाने में प्रदेश की कांग्रेस सरकार नाकाम है। प्रदेश की कांग्रेस सरकार को यदि महिलाओं की सुरक्षा की चिंता होती तो महिला सुरक्षा पर ठोस पहल होते लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं दिख रहा है। 

 

महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष शालिनी राजपूत ने कहा कि पूरे प्रदेश में आयोजित महिला शक्ति स्वाभिमान मार्च को व्यापक समर्थन मिल रहा है। प्रदेश के प्रत्येक जिले में भी आज का आयोजन सफल रहा है। उन्होंने कहा कि जब तक प्रदेश की कांग्रेस सरकार महिला उत्पीड़न की मामलों की उचित जांच नहीं करती तब तक हमारा आंदोलन जारी रहेगा।  उन्होंने कहा कि मातृशक्ति की अस्मिता के लिए हम सब एकजुटता के साथ कार्य करेंगे। रायपुर बुढ़ा तालाब धरना स्थल पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में रायपुर शहर के साथ रायपुर ग्रामीण, दुर्ग भिलाई की महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं ने शिरकत की। 

 

बाद में पैदल मार्च कर रहीं महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने बल प्रयोग कर रोकने की कोशिश की।

 

सभा स्थल में रायपुर सांसद सुनील सोनी, पूर्व मंत्री एवं विधायक बृजमोहन अग्रवाल, विधायक शिवरतन शर्मा, पूर्व मंत्री रमशीला साहू, पूर्व विधायक नंदे साहू, श्रीचंद सुन्दरानी, महिला मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष मीनल चैबे, महिला मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष ममता साहू , महामंत्री विभा अवस्थी, मंत्री शैलेन्द्री परगनिया, मंत्री संगीता शर्मा, प्रभा दुबे, चन्नी वर्मा जी, शताब्दी पाण्डेय, हेमलता चन्द्राकर, चंद्रिका चंद्राकर, चंद्रकांती वर्मा, बिरगांव महापौर अंबिका यदु, चरौदा महापौर चन्द्रकांता माण्डले, सीमा साहू सोना वर्मा, रिंकी अग्रवाल, सरिता मिश्रा, बिन्दु माहेश्वरी, किरण बघेल, कृतिका जैन, आशा दुबे, बिशुन साय कोरबा, कोरबा जिला मंत्री रेणुका राठिया, कोरबा जिले महामंत्री टिकेश्वर राठिया, जेठी बाई, अन्नपूर्णा राठिया, कमलेश शर्मा, टेसु साहू, सुशीला धीवर, विश्वदिनी पाण्डेय, गोदावरी साहू, कामिनी देवांगन, सुमन प्रजापति, मधु चंद्रवंशी, सरिता दुबे, सीमा कंदोई, सावित्री साहू, सरिता वर्मा सहित महिला मोर्चा की कार्यकर्ता व पार्टी पदाधिकारी मौजूद थीं। 

 

राज्यपाल को दिया ज्ञापन: भाजपा महिला मोर्चा की कार्यकताओं ने न्याय की मांग को लेकर बुढ़ातालाब स्थित धरना स्थल से राजभवन तक पैदल मार्च कर पहुंचे और राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंप प्रदेश में बेटियों की सुरक्षा के लिए उचित कार्रवाई की मांग की है।  इस दौरान राज्यसभा सांसद सुश्री सरोज पाण्डेय, रमशीला साहू, लता उसेंडी, शालिनी राजपूत, विभा अवस्थी, ममता साहू, संगीता शर्मा, कृतिका जैन, आशा दुबे, सीमा साहू, नीतू सोनी, चंद्रिका चंद्राकर, प्रभा दुबे, कोरवा समाज से जिला मंत्री भाजपा कोरबा जिला रेणुका राठिया, टिकेश्वर राठिया मौजूद रहे।

भाजपा महिला मोर्चा के नारी शक्ति स्वाभिमान मार्च के दौरान कोरबा जिले के लेमरू पंचायत के ग्राम बरपाली में एक ही कोरवा आदिवासी परिवार के तीन लोगों की नृशंस हत्या के पीड़ित परिवार की एकमात्र महिला (मृतका की मां और मृतक आदिवासी की पत्नी) भी मंच पर पहुंची। विदित रहे, हाल ही इस मामले को लेकर प्रदेश सरकार पर काफी दबाव बना था। इस मामले में कोरवा आदिवासी परिवार की एक नाबालिग बच्ची के साथ सामूहिक दुष्कर्म करके उसकी हत्या कर दी गई थी। इससे पहले मृतका के पिता की हत्या कर दी गई थी जबकि एक मासूम बच्ची को दुष्कर्म पीड़िता की हत्या के बाद नृशंसतापूर्वक मारा गया था। इस मामले में परिवार की एकमात्र महिला (मृतका की मां) जीवित बची है।

रायपुर पुलिस को मिली बड़ी सफलता : 10 किलो गांजा के साथ 2 अंतर्राज्यीय गांजा तस्कर गिरफ्तार

रायपुर पुलिस को मिली बड़ी सफलता : 10 किलो गांजा के साथ 2 अंतर्राज्यीय गांजा तस्कर गिरफ्तार

रायपुर | पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय श्री अजय कुमार यादव द्वारा रायपुर पुलिस के समस्त पुलिस राजपत्रित अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को नशे का काला कारोबार करने वाले कारोेबारियों के विरूद्ध विशेष अभियान चलाकर इस पर प्रभावी रूप से अंकुश लगाने आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये है। जिस पर समस्त थाना प्रभारियों द्वारा अपने - अपने थाना क्षेत्र में मुखबीर लगाकर लगातार पेट्रोलिंग व सूचना संकलन कर नशे का कारोबार करने वाले कारोबारियों के संबंध में सूचना एकत्रित की जा रही है।

पढ़ें : BIG BREAKING : टीवी इंडस्ट्री के इस एक्टर ने फांसी लगा कर की खुदखुशी, पंखे से लटका मिला शव

इसी तारतम्य में सायबर सेल की टीम को सूचना प्राप्त हुई कि बस स्टैण्ड में दो व्यक्ति अपने पास रखें बैग में गांजा रखकर कहीं जाने हेतु बस का इंतजार कर रहे है। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में सायबर सेल की टीम द्वारा उक्त स्थान पर जाकर मुखबीर द्वारा बताये हुलिये के व्यक्तियों की पतासाजी कर व्यक्तियों को चिन्हांकित किया गया। पुलिस टीम द्वारा उक्त व्यक्तियों से बातचीत का प्रयास करने पर वह भागने लगे जिस पर टीम द्वारा दोनों व्यक्तियों को दौड़ा कर घेराबंदी कर पकड़ा गया।

पढ़ें : BIG BREAKING : राजधानी के स्कूल में पदस्थ महिला वेट लिफ्टिंग खिलाड़ी की हुई हत्या, संदिग्ध अवस्था में मिला शव 

पूछताछ में व्यक्तियों ने अपना नाम अरविंद कुमार एवं शुभम निवासी प्रतापगढ़ (उ.प्र.) का होना बताया। टीम द्वारा उनके पास रखें बैग की तलाशी लेने पर बैग में गांजा रखा होना पाया गया। पूछताछ में आरोपियों द्वारा जगदलपुर से गांजा लाकर प्रतापगढ़ (उ.प्र.) ले जाना बताया गया। जिस पर आरोपियों के कब्जे से 10 किलो गांजा कीमती लगभग 1,00,000/-रूपये जप्त किया जाकर आरोपियों को अग्रिम कार्यवाही हेतु थाना देवेन्द्र नगर के सुपुर्द किया गया। जिस पर आरोपियों के विरूद्ध थाना देवेन्द्र नगर में अपराध क्रमांक 30/21 धारा 20बी नारकोटिक्स एक्ट का अपराध पंजीबद्ध किया जाकर आरोपियों को गिरफ्तार कर अग्रिम कार्यवाही किया गया। नशे का काला कारोबार करने वाले कारोबारियों के विरूद्ध रायपुर पुलिस का अभियान लगातार जारी रहेगा। 


गिरफ्तार आरोपी
01. अरविंद कुमार पिता राधे श्याम उम्र 22 साल निवासी गडवारा बेन्डाडीह जिला प्रतापगढ़ 
    (उत्तर - प्रदेश)।
02. शुभम पिता अशोक कुमार उम्र 20 साल निवासी माहुली जिला प्रतापगढ़ (उत्तर - प्रदेश)।
जय व्यापार पैनल ने नियुक्त किये चुनाव संचालक और सहसंचालक, जाने किन्हें नियुक्त किया गया

जय व्यापार पैनल ने नियुक्त किये चुनाव संचालक और सहसंचालक, जाने किन्हें नियुक्त किया गया

रायपुर | छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज चुनाव 2021 के लिए जय व्यापार पैनल ने आज चुनाव संचालक मंडल की घोषणा की। पैनल ने अपने मुख्य चुनाव संचालक सहित सह संचालक सदस्यों की टीम का ऐलान करते हुए इसकी जानकारी मुख्य चुनाव अधिकारी शिवराज भंसाली को दी। 

पढ़ें : BIG BREAKING : राजधानी के स्कूल में पदस्थ महिला वेट लिफ्टिंग खिलाड़ी की हुई हत्या, संदिग्ध अवस्था में मिला शव 

पैनल की ओर से नरेंद्र दुग्गड़ को मुख्य चुनाव संचालक नियुक्त किया गया है। इसी क्रम में सह चुनाव संचालक हेतु जितेन्द्र दोशी, विक्रम सिंहदेव, मंगेलाल मालू, राम मंधान, परमानन्द अग्रवाल (जैन), विजय शर्मा, गारगी शंकर मिश्र एवं कैलाश खेमानी को चुनाव सहसंचालक बनाया गया है। 
 
 
यह सभी पदाधिकारी पैनल से संबंधित किसी भी प्रकार के पत्राचार एवं पत्र के लेन देन के लिए अधिकृत किये गये हैं। 
ज्ञात हो कि नरेन्द्र दुग्गड़ लंबे समय से व्यापारी हित से जुड़े मुद्दों के लिए सक्रिय रहे हैं। वहीं जितेन्द्र दोशी पूर्व में छ.ग. चेम्बर में महामंत्री रह चुके हैं और चेम्बर के निवर्तमान कार्यकारिणी में उपााध्यक्ष है। इसके अतिरिक्त वे आलू प्याज अढ़तियां संघ में भी अपनी सक्रिय सेवाएं दे चुके हैं। विक्रम सिंह देव छ.ग. चेम्बर  के कार्यकारिणी में उपाध्यक्ष रहे है एवं तथा रायपुर प्लायवुड एसोसियेशन में संरक्षक हैं।
 
 
इसी तरह मंगेलाल मालू  छ.ग. चेम्बर में उपाध्यक्ष रह चुके हैं एवं व्यापारी हित से जुड़े मुद्दों को लेकर हमेशा से ही मुखर रहे हैं। चुनाव सह संचालक बनाए गए गारगी शंकर मिश्र भिलाई चेम्बर में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों का निर्वहन कर चुके हैं साथ ही निवर्तमान चेम्बर कार्यकारिणी में प्रदेश उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं। राम मंधान डुमरतराई व्यापारी कल्याण महासंघ के अध्यक्ष हैं, साथ ही चेम्बर में उपाध्यक्ष रहे हैं परमानन्द अग्रवाल (जैन), विजय शर्मा,एवं कैलाश खेमानी चेम्बर में विगत 15-20 वर्षो से जुडे हुए है।
बड़ी खबर : छत्तीसगढ़ के इस जिले में 11 लाख से अधिक के हीरे के साथ तस्कर गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर

बड़ी खबर : छत्तीसगढ़ के इस जिले में 11 लाख से अधिक के हीरे के साथ तस्कर गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर

गरियाबंद | छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है | खबर मिली है कि गरियाबंद जिले में हीरों की तस्करी करते एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार यह मामला जिले के मैनपुर थाना इलाके का हैं जहाँ घेराबंदी कर हीरा की अवैध तस्करी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया गया है।

पढ़े : BIG BREAKING : राजधानी के स्कूल में पदस्थ महिला वेट लिफ्टिंग खिलाड़ी की हुई हत्या, संदिग्ध अवस्था में मिला शव 


प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस ने हीरा एक तस्कर को 87 नग हीरे के साथ गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि आरोपी धमतरी के नगरी में हीरों को खपाने के ​फिराक में था, लेकिन पुलिस ने आरोपी को देवभोग के झरिया बहरा में धर दबोचा। पुलिस ने आरोपी के पास एक बाइक भी जब्त की है। हीरों की अनुमानित कीमत 11 लाख 58 हजार रुपए बताई जा रही है |

महिला एवं बाल विकास मंत्री एवं कृषि मंत्री ने ली अधिकारियों की बैठक, जाने क्या हुआ बैठक में

महिला एवं बाल विकास मंत्री एवं कृषि मंत्री ने ली अधिकारियों की बैठक, जाने क्या हुआ बैठक में

बेमेतरा | प्रदेश के महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री एवं बेमेतरा जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया, प्रदेश के कृषि पशुपालन मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने आज शनिवार को यहां जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। प्रभारी मंत्री ने कहा कि शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन हो आम लोगों को इसका लाभ मिले मुख्य मंत्री के ‘‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़’’ का सपना साकार हो सके।

पढ़ें : बड़ी खबर: बॉयफ्रेंड से बात करने से मना करने पर छोटी बहनों ने की बड़ी बहन की हत्या 

केबिनेट मंत्री श्री चौबे ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य सरकार की फ्लैगशिप सुराजी गांव योजना नरवा, गरवा, घुरवा अउ बाड़ी का ग्रामीण क्षेत्र मे बेहतर क्रियान्वयन हो ताकि इसका लाभ लोगों को मिले इस दिशा मे अधिकारी परस्पर ताल-मेल बनाकर काम करें। केबिनेट मंत्री द्वय ने बारी बारी से विभाग वार प्रदेश सरकार द्वारा संचालित शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की जानकारी ली।

पढ़ें : सरकार ने की बड़ी कार्यवाही: आर्थिक राजधानी में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते 1305 बिल्डिंगें सील 

कृषि मंत्री श्री चौबे ने कहा कि गौठान को आजीविका ठौर के रुप मे विकसित करें और महिला स्व-सहायता समूह को गौठान की गतिविधियों से जोड़े जिससे समूह आत्मनिर्भर हो सके। इस अवसर पर संसदीय सचिव श्री गुरुदयाल सिंह बंजारे, विधायक बेमेतरा श्री आशीष कुमार छाबड़ा ,कलेक्टर श्री शिव अनन्त तायल, पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग कुमार पटेल ,अपर कलेक्टर श्री संजय कुमार दीवान, जिला पंचायत सी ई ओ श्रीमती रीता यादव सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।

पढ़ें : BIG BREAKING : बाईक चलाने के दौरान बेटे की लापवाही ने गिराया माँ को, इलाज के दौरान माँ की हुई मौत


कृषि मंत्री श्री चौबे ने कृषि विभाग के उप संचालक से हाल ही मे जिले मे हुई बेमौसम बारिश के कारण रबी फसल के नुकसान के संबंध मे जानकारी ली अधिकरी ने बताया कि जिले मे तेज बारिश नही हुई है, इस कारण फसल को नुकसान नही हृआ है। बारिश गेंहू के लिए लाभदायक है। कृषि मंत्री ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण से निपटने के लिए जिले के स्वास्थ्य विभाग को मुस्तैदी से ड्यूटी निर्वहन के लिए अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी मंत्री ने कहा कि संकट की घड़ी मे स्वास्थ्य अमला जिसमें डाॅक्टर से लेकर वाहन चालक एवं वार्ड ब्वाय एवं भृत्य तक दिन रात मेहनत किये हैं वे बधाई के पात्र हैं।

पढ़ें : बड़ी खबर छत्तीसगढ़: बाइक सवार को टक्कर मारते हुए खाई में पलटी यात्रियों से भरी बस, बाइक सवार आरक्षक की मौके पर ही मौत 

बैठक मे जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि जिले मे गौठान निर्माण के 362 कार्य स्वीकृत हुए हैं इनमे 175 कार्य पूर्ण कर लिये गये हैं। जिले के सभी चार विकासखण्डों मे एक-एक आदर्श गौठान भी तैयार किया गया है। जिले मे नाला बंधान के 254 कार्य पूर्ण कर लिये गये है। चारागाह विकास के कार्य जारी है।

पढ़ें : बड़ी खबर रायपुर: पति के दोस्त ने महिला के साथ बनाया 9 वर्षो तक शारीरिक संबंध, फिर शादी से किया इंकार 

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने जिले मे कुपोषण दूर करने के लिए रेडी-टू-ईट, गर्भवती एवं शिशुवती माताओं को गरम पौष्टिक भोजन के संबंध मे जानकारी ली। प्रभारी मंत्री एवं कृषि मंत्री ने खाद्य विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए की वास्तविक एवं जरुरतमंद लोगों को किफायती चावल योजना का लाभ मिले और बीपीएल श्रेणी के लोग जिनका राशन कार्ड नही बना है उसे तैयार करें। समाज कल्याण विभाग के अन्तर्गत सामाजिक सुरक्षा पंेशन योजना की राशि का समय पर वितरण, दिव्यांग जनों को बैटरीयुक्त सायकल 100 नग और आवश्यकता है, इस दिशा मे कार्य करें।

पढ़ें : BIG BREAKING : राजधानी रायपुर के एसबीआई मुख्य शाखा के कैश काउंटर से 2 लाख 50 हजार रुपये चोरी कर आरोपी फरार 


कृषि मंत्री ने कृषि विज्ञान केन्द्र बेमेतरा एवं उद्यानिकी विभाग बेमेतरा के सहयोग से जिले के सभी चार विकासखण्डों मे 10-10 नग बाड़ी विकसित करने के निर्देश दिए। बैठक मे किसानों को विद्युत पम्प कनेक्शन के संबंध मे जानकारी ली गई। कलेक्टर श्री तायल ने कहा कि विभागीय अधिकारी परस्पर समन्वय से कार्य करते हुए सरकार की योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचायें। इसके अलावा बैठक मे जलसंसाधन, उद्योग विभाग, शिक्षा विभाग, आदिमजाति कल्याण विभाग, लोक निर्माण, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, सहकरिता, मछली पालन, आबकारी, खनिज अदि विभागों की समीक्षा की गई।

 अंडमान निकोबार पुलिस की गिरफ्त से फरार आरोपी को रायपुर पुलिस ने पकड़ा

अंडमान निकोबार पुलिस की गिरफ्त से फरार आरोपी को रायपुर पुलिस ने पकड़ा

रायपुर। राजधानी से लेकर अंडमान निकोबार तक गबन का आरोपी पुलिस को धक्का देकर बाहर से दरवाजा बंद कर फरार हो गया था। अंडमान निकोबार में गबन मामले के आरोपी को अंडमान निकोबार के पुलिस उपनिरीक्षक मोहम्मद रफीक और प्रधान आरक्षक अरविन्द कुमार केरकेटा बलौदाबाजार जिले से राजधानी लाया था। चूंकि कोरोना काल अब भी ख़त्म नहीं हुआ है। टेस्ट के बाद विश्राम करने के लिए अंडमान निकोबार पुलिस की टीम अन्नपूर्णा गेस्ट हाउस रूम न.211 लालपुर रेस्टहाउस में रुकी थी।
 

इस दौरान अचानक आरोपी रामकुमार साहू ने पुलिस को धक्का मारते हुए रूम का दरवाजा बंद कर दिया और वहां से फरार हो गया, अंडमान निकोबार पुलिस की टीम ने तत्काल टिकरापारा थाना जाकर इस बात की शिकायत दर्ज कराई, जिसमें टिकरापारा थाना में अपराध क्रमांक 53/21 धारा 224,342, भादवि के तहत मामला दर्ज कर आरोपी की पतासाजी में जुट गई। वहीं आरोपी को पतासाजी के दौरान वीआईपी रोड के आसपास होने आशंका थी। आरोपी होटल का कार्य करता था।
 

वहीं आज सुबह से ही अंडमान निकोबार पुलिस और थाना टिकरापारा पुलिस डेरा डाल कर वीआईपी रोड़ के आसपास बैठी थी। वहीं आरोपी राजकुमार वीआईपी रोड़ के राम मंदिर के पास जैसे पहुँचा पुलिस की टीम ने दबोच लिया और उसे थाना टिकरापारा ले आई।
नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दिए विभिन्न सुझाव

नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दिए विभिन्न सुझाव

रायपुरमुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की छठवीं बैठक में प्रदेश में उद्योगों, कृषि क्षेत्र के विकास, अधोसंरचना विकास, बस्तर अंचल में सिंचाई सुविधा बढ़ाने, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के विकास जैसे राज्य हित के अनेक विषयों पर राज्य सरकार की योजनाओं एवं नीतियों की जानकारी देते हुए छत्तीसगढ़ को अतिरिक्त आर्थिक संसाधन उपलब्ध कराने का आग्रह प्रधानमंत्री से किया। उन्होंने छत्तीसगढ़ के आकांक्षी जिलों द्वारा विकास के सभी मापदण्डों पर किए गए उत्कृष्ट प्रदर्शन का उल्लेख करते हुए सुझाव दिया कि आकांक्षी जिलों की अवधारणा में सांस्कृतिक उत्थान के बिन्दु को भी यथोचित महत्व एवं स्थान दिया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने वर्मी कम्पोस्ट खाद में भी रासायनिक उर्वरकों की भांति सबसिडी दिए जाने का सुझाव रखा। उन्होंने कहा कि नीति आयोग ने डेल्टा रैंकिंग के माध्यम से छत्तीसगढ़ के आकांक्षी जिलों में हुए नवाचारों की सराहना की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ वनाच्छादित, आदिवासी बहुल और खनिज धारित प्रदेश है यहां औद्योगिक विकास के लिए विशेष पैकेज की अपेक्षा है।  

    
    मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में खनिज कोयले के वृहद भण्डार होने के बावजूद छत्तीसगढ़ कोल ब्लॉक से वंचित है। अतः छत्तीसगढ़ की सार्वजनिक उपक्रम इकाई के लिए कोल ब्लॉक आबंटित किया जाए। वर्ष 2014 के बाद खनिजों की रॉयल्टी दरों में वृद्धि नहीं होने के कारण राज्य शासन को अपूरणीय क्षति हो रही है। अतः शीघ्र रॉयल्टी दरों में संशोधन किया जाए। मुख्यमंत्री ने बैठक में बस्तर के नगरनार इस्पात संयंत्र का विनिवेश नहीं करने का भी आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ विधानसभा में इस संबंध में शासकीय संकल्प भी पारित किया गया है। 
    
कार्गाें हब और निर्यात के लिए पोर्ट की सुविधा की मंजूरी का आग्रह

    मुख्यमंत्री ने प्रदेश में उद्योगों के विकास और निर्यात का बढ़ावा देने के लिए रायपुर में कार्गाें हब स्थापित करने की मंजूरी देने और निर्यात के लिए पोर्ट की सुविधा उपलब्ध कराने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ लैण्डलॉक्ड राज्यों में शामिल है, इसलिए छत्तीसगढ़ को परिवहन लागत की सुगमता हेतु औद्योगिक गतिविधियों के लिए अंतरदेशीय परिवहन अनुदान दिया जाए, ताकि छत्तीसगढ़ से निर्यातक एवं कृषि आधारित उद्योगों के विकास को गति मिल सके। श्री बघेल ने बैठक में बताया कि राज्य सरकार द्वारा कोदो-कुटकी को समर्थन मूल्य पर खरीदने का निर्णय  लिया गया है। कोदो-कुटकी की विदेशों में भी बड़ी मांग है। इनके निर्यात की सुविधा उपलब्ध होने से इसका फायदा प्रदेश के आदिवासी किसानों को होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ इज आफ डूईंग बिजनेस के मापदण्डों में देश के अग्रणी छह राज्यों में शामिल है। 
    राज्य सरकार की नई औद्योगिक नीति में खनिज संसाधनों एवं कृषि तथा वनोपजों में वेल्यूएडिशन को बढ़ावा दिया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में लाख उत्पादन और मछली पालन को खेती का दर्जा दिया गया है। इस्पात उद्योग को कोरोना काल में रियायती दर पर बिजली उपलब्ध कराई गई। जिससे छत्तीसगढ़ इस्पात उत्पादन में अग्रणी रहा। उन्होंने बताया कि पिछले दो वर्षाें में 56 हजार करोड़ रूपए के पूंजी निवेश के लिए 154 एमओयू किए गए।  
    
अतिशेष धान से एथेनॉल उत्पादन की अनुमति देने की मांग

    मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि राज्य को अतिशेष धान से एथेनॉल उत्पादन की अनुमति दी जाए। इससे देश की विदेशी मुद्रा में बचत होगी, किसानों को उनकी उपज का अच्छा दाम मिलेगा और रोजगार के अवसर बढेंगे। उन्होंने कहा कि चावल के स्थान पर धान से एथेनॉल की अनुमति मिलने पर परिवहन और मिलिंग पर होने वाला खर्च बचेगा। उन्होंने यह भी कहा कि पहली बार केन्द्र सरकार द्वारा एथेनॉल की दर 54.89 रूपए प्रति लीटर तय की गई है जिसे और अधिक बढ़ाया जाना चाहिए। प्रदेश में गन्ने से एथेनॉल उत्पादन के लिए एमओयू हो चुका है। 

मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय पूल में छत्तीसगढ़ से 60 लाख मीट्रिक टन चावल लेने का किया आग्रह

    मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि इस वर्ष छत्तीसगढ़ में 20 लाख 58 हजार किसानों से 92 लाख मीट्रिक टन धान की समर्थन मूल्य पर खरीदी की गई है। किसानों को इसके लिए 17 हजार 322 करोड़ रूपए की राशि का भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र द्वारा पूर्व में केन्द्रीय पूल में छत्तीसगढ़ से 60 लाख मीट्रिक टन चावल लेने की घोषणा की गई थी। लेकिन इसमें 16 लाख टन की कटौती कर दी गई। एफसीआई ने चावल देने की अनुमति अक्टूबर, नवम्बर में ही मिल जाती थी। इस सीजन में जनवरी माह में 24 लाख मीट्रिक टन की अनुमति ही मिल पाई। मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय पूल में शेष 16 लाख मीट्रिक टन चावल लेने का अनुरोध किया है।    

बोधघाट बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना के लिए मांगा केन्द्र से सहयोग

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि इंद्रावती बस्तर अंचल की जीवनदायनी नदी है, लेकिन उस पर एक भी बांध नहीं होने से बस्तर अंचल के अनेक जिलों में सिंचाई का प्रतिशत शून्य से सात प्रतिशत तक है। राज्य सरकार द्वारा इंद्रावती पर बोधघाट बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना प्रस्तावित की गई है, इससे बस्तर अंचल में सिंचाई सुविधा का विस्तार होगा। मुख्यमंत्री ने इसके लिए भी प्रधानमंत्री से सहायता देने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि नरवा योजना के अंतर्गत पिछले दो सालों  में 5 हजार नालों की रिचार्जिंग का काम प्रारंभ किया गया है। अब तक 2500 नालों में 80 लाख इस्ट्रक्चर बनाए गए हैं। 

वर्मी कम्पोस्ट उत्पादों को भी रासायनिक उर्वरकों की भांति मिले सबसिडी का लाभ

    मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के वर्मी कम्पोस्ट उत्पादक किसानों को रासायनिक उर्वरकों की भांति मिलने वाली सबसिडी देने का आग्रह प्रधानमंत्री से किया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गोबर से वर्मी कम्पोस्ट महिला स्व सहायता समूहों द्वारा तैयार की जा रही है। प्रदेश में दस हजार गौठान स्वीकृत किए गए हैं, जिनमें 60 हजार वर्मी टांके बनाए गए हैं। इनसे निकट भविष्य में 9 लाख क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट का उत्पादन संभावित है। छत्तीसगढ़ वर्मी कम्पोस्ट के उपयोग को बढ़ावा देकर जैविक खेती की ओर बढ़ रहा है। 

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में अधोसंरचना विकास के कार्याें हेतु शर्ताें को शिथिल किया जाए

    मुख्यमंत्री ने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में आरपीएलडब्ल्यूई योजना के फेस तीन में सडक और पुलिया के निर्माण हेतु 392 करोड़ रूपए के कार्याें की सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई है। परंतु ग्रामीण विकास मंत्रालय ने यह शर्त लगाई है कि पूर्व के 50 प्रतिशत स्वीकृत कार्याें के पूर्ण होने पर ही इनकी स्वीकृति दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने इस शर्ताें का शिथिल करने का आग्रह करते हुए कहा कि नक्सली क्षेत्रों में सुरक्षागत कारणों से कार्य करना काफी कठिन होता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में 44 प्रतिशत वन है। इस वजह से वनांचलों के कुछ गांवों में बिजली पहुंचाने में दिक्क्त आती है। वन अधिनियम में छूट देकर इन क्षेत्रों में सिंचाई के लिए सोलर पैनल स्थापित करने की अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सिंचाई की सुविधा बढ़ने से लोग बन्दूक छोड़कर हल पकडं़ेगे और खेती की ओर बढ़ेंगे। इससे नक्सल गतिविधियां कम होंगी। 
    मुख्यमंत्री ने कहा कि ट्रांसफार्मेशन ऑफ एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम के मॉनीटरिंग इंडीकेटर में स्थानीय बोली में शिक्षा, मलेरिया व एनीमिया में कमी, वनोपजों की समर्थन मूल्य पर खरीदी, लोक-कला, लोक-नृत्य तथा पुरातत्व का संरक्षण-संवर्धन, जैविक खेती, वनाधिकार पट्टे आदि को शामिल किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने डिजिटल अधोसंरचना के विकास के संबंध में बताया कि भारतनेट परियोजना के द्वितीय चरण में 85 विकासखण्डों में से 75 विकासखण्डों में कार्य प्रगति पर है। इन पंचायतों में सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) का प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजा गया है।

    मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने बैठक में प्रधानमंत्री से जीएसटी क्षतिपूर्ति, कोयले पर एडिशनल लेवी की राशि, पीडीएस के अंतर्गत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में चावल की शेष राशि समेत राज्य के हक की कुल 13 हजार 440 करोड़ रूपए की राशि जल्द से जल्द उपलब्ध कराने और राज्य को मिलने वाली एक्साइज ड्यूटी की राशि पूर्ववत रखे जाने की मांग की। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2020-21 में राज्य को जीएसटी क्षतिपूर्ति मद में केन्द्र सरकार से 3700 करोड़ रूपए की राशि प्राप्त होना शेष है। इसी तरह वर्ष 2014 के पूर्व प्रदेश मे संचालित निजी कोयला खदानों से कोयले पर ली गई 4140 करोड़ रूपए की एडिशनल लेवी राशि प्राप्त होनी है। इसके अलावा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में चावल की 5600 करोड़ रूपए की राशि अभी तक प्राप्त नहीं हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2020-21 के केन्द्रीय बजट में कृषि अधोसंरचना विकास सेस अरोपित करने से राज्य को आगामी वित्तीय वर्ष में 900 से एक हजार करोड़ रूपए तक की अतिरिक्त क्षति होना संभावित है। उन्होंने कहा कि कृषि अधोसंरचना विकास कोष की स्थापना का निर्णय तो स्वागत योग्य है, लेकिन राज्य को एक्साइज ड्यूटी के रूप में मिलने वाली राशि में कमी से राज्य को अभूतपूर्व वित्तीय क्षति का सामना करना पड़ेगा। अतः एक्साइज ड्यूटी के रूप में मिलने वाली राशि पूर्ववत रखे जाने का अनुरोध है। 

     बैठक में मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू, वाणिज्यिक कर विभाग के प्रमुख सचिव श्री गौरव द्विवेदी और मुख्यमंत्री के सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, उप सचिव सुश्री सौम्या चौरसिया उपस्थित थीं।

 पत्रकारों के जुड़ने से समाज को एक नई दिशा मिलेगी: अर्जुन हिरवानी

पत्रकारों के जुड़ने से समाज को एक नई दिशा मिलेगी: अर्जुन हिरवानी

रायपुर। प्रदेश साहू संघ के अध्यक्ष अर्जुन हिरवानी की अनुशंसा पर मीडिया प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष कौशल स्वर्णबेर ने प्रदेश कार्यकारिणी घोषित कर दी है। कार्यकारिणी पर मुहर लगाने के बाद साहू संघ के प्रदेश अध्यक्ष अर्जुन हिरवानी ने कहा कि अलग-अलग मीडिया समूह के पत्रकारों के समाज में जुड़ने से समाज को एक नई दिशा मिलेगी। पत्रकारों का समाज से जुड़ना बहुत ही सराहनीय कार्य है। प्रदेश साहू संघ के कार्यकारी अध्यक्ष शांतनु साहू ने कहा कि प्रदेश कार्यकारिणी में और सक्रिय पत्रकारों को भी शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि जिलों और ब्लॉकों में भी समाज को मजबूत करने के लिए मीडिया प्रकोष्ठ की अलग टीम का गठन भी जल्द से जल्द किया जाए ताकि प्रदेश स्तर पर समाज में होने वाले फैसलों को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया जा सके। मीडिया प्रकोष्ठ की प्रदेश कार्यकारिणी में वरिष्ठ छायाकार संतोष साहू और नवभारत के वरिष्ठ पत्रकार चंदन साहू सलाहकार की जिम्मेदारी संभालेंगे। इसी तरह सहसंयोजक पद पर आईएनडी-24 के स्टेट हेड मोहित साहू और छगन साहू को नियुक्त किया गया है। पवन साहू आरंग पहले से ही सह-संयोजक बनाए जा चुके हैं। 

अन्य पदाधिकारियों में पवन साहू रायपुर को कार्यालय सचिव बनाया गया है। जबकि राघवेन्द्र साहू(न्यूज18), दिलीप साहू(स्वराज एक्सप्रेस),विक्रम साहू(स्वदेश) को महामंत्री बनाया गया है। वहीं पीलूराम साहू(दैनिक भास्कर),राम साहू(समाचार लोक),अशोक साहू (आईबीसी-24),मनोज साहू(पायोनियर), प्रमोद साहू(दैनिक भास्कर) और खोमन साहू (मीडिया 24) को सचिव बनाया गया है।

इसी तरह सह-सचिव पद पर वाकेश साहू (नई दुनिया),मनीष साहू(माई36न्यूज.काम),संजय साहू(टीसीपीन्यूज.काम), महेंद्र कुमार साहू(टीसीपीन्यूज.काम),दीपक साहू(बंसल न्यूज) और बृजनारायण साहू(ग्रैंड न्यूज) को नियुक्त किया गया है।

कार्यकारिणी सदस्य के रुप में चित्रसेन साहू (जस्ट36न्यूज.काम),दुर्गेश साहू(एबीपी न्यूज),पंकज साहू(ग्रैंड न्यूज),ओमप्रकाश साहू(छत्तीसगढ़ की आवाम),संतोष साहू (पंजाब केसरी),अनूप साहू(आईबीसी), मनोज साहू(एएनआई),महेश साहू(आईएनडी),दीपक साहू(टीसीपी-24) और केदार साहू (कर्मा संदेश) को मनोनित किया गया है।
BIG BREAKING : बाईक चलाने के दौरान बेटे की लापवाही ने गिराया माँ को, इलाज के दौरान माँ की हुई मौत

BIG BREAKING : बाईक चलाने के दौरान बेटे की लापवाही ने गिराया माँ को, इलाज के दौरान माँ की हुई मौत

रायपुर | मिली जानकारी के अनुसार ग्राम रवेली स्पीड ब्रेकर के पास 14 फरवरी को रमहीन बाई साहु 60 वर्ष पति जीवन साहु अपने बेटे योगेश साहु के साथ मोटरसाइकिल के पीछे बैठकर से जा रही थी, तभी बाईक तेज गति तथा लापरवाही पूर्वक चलाने की वजह से वह ब्रेकर में उछलकर नीचे गिर गई। जिसके चलते उसे गंभीर चोट आने पर इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती किया गया था जहां उसकी उपचार के  दौरान 19 फरवरी को शाम 6.45 बजे मौत हो गई। सेजबहार पुलिस मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया था जिसके बाद बाईक चालक के खिलाफ धारा 304 ए के तहत अपराध दर्ज कर लिया है। 

 

 
 बड़ी खबर: बॉयफ्रेंड से बात करने से मना करने पर छोटी बहनों ने की बड़ी बहन की हत्या

बड़ी खबर: बॉयफ्रेंड से बात करने से मना करने पर छोटी बहनों ने की बड़ी बहन की हत्या

दुर्ग। धमधा थाना क्षेत्र के सोनेसरार गांव की 22 वर्षिय लीला बाई वर्मा का शव उसके घर से बरामद किया गया था जिसकी गुत्थी अब पुलिस ने सुलझा दी है। दरसल लीला को उसकी दो छोटी बहनों ने ही मौत के घाट उतारा था। इस हत्या के पीछे की वजह जानकर पुलिस भी हैरान हो गई है। 

पढ़िए पूरी खबर-
आशिक से बात करने पर रोकने से दो सगी बहनों ने ही बड़ी बहन की गला दबाकर हत्या कर दी है। दोनों बहनों पर इस कदर खून सवार था कि, बहन की गला दबाकर हत्या के बाद भी, जब गुस्सा शांत नहीं हुआ तो बड़ी बहन की कलाई काट दी। मौत और सुसाइड़ के बीच की गुत्थी में उलझी इस वारदात को सुलझाने में पुलिस को 15 दिनों को वक्त गुजर गया। अब जब पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आयी है तो पुलिस भी हैरान रह गयी। मामला धमधा थाना क्षेत्र के सोनेसरार गांव की है।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आने के बाद हुआ खुलासा-
दरअसल मृतिका 22 वर्षिय लीला बाई वर्मा की शादी 24 फरवरी 2020 में रामायण नाम के युवक से हुई थी। पति से अनबन के बाद वो अपने मायके में ही रहने लगी थी। लीला अपनी दो छोटी बहन 17 वर्षिय और 15 वर्षिय के साथ ही रहती थी। इस दौरान आठ फरवरी की दोपहर को लीला का शव उसी के घर पर मिला था। लीला के हाथ की नस कटी हुई थी, जिसके बाद पुलिस ने इस मामले को सुसाइड समझकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा था। अब चुकी मृतिका की रिपोर्ट सामने आयी है। रिपोर्ट में मौत का कारण गला दबाने से मौत का जिक्र किया गया
है।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद पुलिस ने इस मामले में पूछताछ फिर से शुरू की। पुलिस ने मृतिका की छोटी बहनों से पूछताछ किया तो दोनों ने अपनी बहन की हत्या करने की बात कबूल कर ली। पूछताछ में मृतिका की बहनों ने पुलिस को बताया कि, वो दोनों अपने प्रमियो से मोबाइल पर बात किया करती थी। इसी बात को लेकर उनकी बड़ी बहन हमेशा उन पर चिल्लाती और मारपीट करती थी। आये दिन इसी बात को लेकर विवाद होता रहता था। घटना वाले दिन भी इसी बात को लेकर विवाद हुआ था और इस दौरान दोनों नाबालिग बहनों ने मिलकर अपनी बड़ी बहन की गला दबाकर हत्या कर दी। हत्या के बाद वो दोनो डर गयी थी और पुलिस के पकड़े जाने के डर से हत्या को आत्महत्या बताने के लिए अपनी बहन के हाथों का नश काट दिया था। फिलहाल पुलिस ने दोनों बहनों को हिरासत में ले लिया है और इस हत्या के संबध में पूछताछ जारी है।
बड़ी खबर छत्तीसगढ़: बाइक सवार को टक्कर मारते हुए खाई में पलटी यात्रियों से भरी बस, बाइक सवार आरक्षक की मौके पर ही मौत

बड़ी खबर छत्तीसगढ़: बाइक सवार को टक्कर मारते हुए खाई में पलटी यात्रियों से भरी बस, बाइक सवार आरक्षक की मौके पर ही मौत

बलौदाबाजार। बलौदाबाजार में गिधौरी थाना क्षेत्र के कटगी गांव के पास तेज रफ्तार यात्री बस पलट गई। बाइक सवार को टक्कर मारते हुए बस खाई में पलट गई है। बस में सवार 12 यात्री घायल हो गए हैं। हादसे में बाइक सवार आरक्षक की मौके पर ही मौत हो गई है। 

बस सवार घायलों को कसडोल स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। दुर्घटनाग्रस्त बस गिधौरी से बलौदाबाजार की ओर जा रही थी, इसी दौरान गिधौरी थाना क्षेत्र के कटगी गांव के पास बाइक सवार आरक्षक को टक्कर मारते हुए बस खाई में गिर गई।
 जल्द होगी भाजयुमो रायपुर शहर जिला अध्यक्ष की नियुक्ति

जल्द होगी भाजयुमो रायपुर शहर जिला अध्यक्ष की नियुक्ति

रायपुर। भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश कार्यकारिणी एवं अन्य जिलों के जिलाध्यक्षों की नियुक्ति के बाद रायपुर शहर जिला अध्यक्ष के नाम पर एक-दो दिन में मुहर लग सकता है। पार्टी सूत्रों की माने तो प्रदेश प्रभारी की नाराजगी के बाद अब एक-दो दिन में कार्यकारिणी पूरी हो जाएगी।
 
 
राजधानी से शहर जिला अध्यक्ष की दौड़ में राहुल राव, अर्पित सूर्यवंशी और गोविंदा गुप्ता तीन प्रबल दावेदारों के नाम पहले सामने आए थे। लेकिन इन दिनों भाजपा के युवा नेता प्रशांत ठाकुर का नाम भी चर्चे में शामिल हो गया है। नाम शामिल होने के पीछे कयास ये लगाए जा रहे है कि प्रशांत भाजपा के सभी दिग्गज नेताओं के करीबी है। साथ ही भाजयुमो जिलाध्यक्ष की क्राइटेरिया में फिट बैठते है।
 बड़ी खबर: घर के अंदर सुरंग बनाकर बना रहा था अवैध रुप से देशी शराब, लाखों रुपये की शराब जब्त

बड़ी खबर: घर के अंदर सुरंग बनाकर बना रहा था अवैध रुप से देशी शराब, लाखों रुपये की शराब जब्त

महासमुंद। महासमुंद जिले के सरायपाली थानाक्षेत्र अंतर्गत ग्राम रिसेकेला में पुलिस ने एक व्यक्ति के घर में छापामाकर 1 लाख 22 हजार रुपये की हाथ निर्तित देशी शराब बरामद किया है। 

मिली जानकारी के अनुसार 19 फरवरी को पुलिस ने मुखबीर की सूचना पर थाना सरायपाली के दूरस्थ ग्राम रिसेकेला में एक व्यक्ति द्वारा सुनियोजित तरीके से भारी मात्रा में अवैध रुप से घर के अंदर गड्ढा खोदकर देशी शराब बनाकर  सारंगढ़, बलोदा बाजार व सरायपाली क्षेत्र में रातो रात खपाने की जानकारी मिलने पर पुलिस ने आरोपी के घर में छापामारकर  रेड कारवाही के दौरान शिवलाल डड़सेना पिता मायाधर डड़सेना 44 वर्ष निवासी रिसेकेला थाना सरायपाली को गिरफ्तार कर उसके  घर में अलग-अलग जगह 04 भट्टी चढ़ाकर भारी मात्रा में देशी शराब बनाते पाया गया। जिसके बाद आरोपी पुलिस को देखकर कम मात्रा में शराब मिलने पर उसने थाना ले चलने को कहने की बात पुलिस की टीम को संदेह हुआ। आरोपी के मकान की बारीकी से तलाशी लेने पर सघन चेकिंग के दौरान जमीन के नीचे सुरंग होने जैसा आभास हुआ। तथा घर की फर्श पर सीमेंट का नया गिलाव चढ़ा हुआ था जो पूरी तरह से सूखा नहीं था । पुलिस की टीम द्वारा तत्काल फ र्शी पत्थर को हटाकर देखने पर पुलिस टीम को शराब का जखीरा मिला। जिसमें आरोपी द्वारा तलघर एवं सुरंग बनाकर भारी मात्रा में अवैध शराब एवं महुआ लहान को रखा गया था। आरोपी को उक्त अवैध शराब के संबंध में पूछताछ करने पर निर्माण एवं विक्रय करना स्वीकार किया। आरोपी के कब्जे से मौके पर जमीन के अंदर छुपा कर रखे (1) 6 नग आसमानी नीला कलर का प्लास्टिक डिब्बा जिसमें प्रत्येक में लगभग 70 -70 लीटर (2) एक आसमानी प्लास्टिक डिब्बा जिसमें 30लीटर (3) दो आसमानी रंग के जरीकेन में 20-20 लीटर (4) एक सफेद जारीकेन में भरा हुआ 30 लीटर (5) 2 नग सफेद रंग की जरकिन में 20- 20 लीटर महुआ शराब (6)2 नग पिला जरीकेन में 20- 20 लीटर महुआ शराब (7) एक सफेद जरकिन में 10 लीटर महुआ शराब  तथा  देशी शराब बनाने बर्तन तथा पाईप व अन्य सामग्री कुल 610 लीटर महुआ शराब कीमती लगभग 1 लाख 22,000/रुपये को समक्ष गवाह के सामने जप्त कर सील बंद किया गया तथा मौके में ही पास(लहान) को मौके पर नष्ट किया गया।  बाद आरोपी को गिरफ्तार कर आरोपी 34(2 ) आबकारी एक्ट का घटित करना पाए जाने से थाना सरायपाली में लाकर । आरोपी के विरूद्ध आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही किया गया। थाना प्रभारी सरायपाली निरीक्षक वीणा यादव, उपनिरीक्षक अनिल पालेश्वर, सहायक उपनिरीक्षक मुरलीधर, प्रधान आरक्षक 144 अशोक बाघ, 84 रामकृष्ण साहू, महिला प्रधान आरक्षक 221 हेमाद्री देवता ,आरक्षक 249 चंद्रमणि यादव, 438 टीकाराम नायक,514 दिलीप पटेल,928 सतीश साहू, शामिल थे।  

 

 ज्वॉइनिंग लेटर का इन्तजार कर रहे शिक्षकों के लिए खुशखबरी: विभाग ने जारी किया आदेश

ज्वॉइनिंग लेटर का इन्तजार कर रहे शिक्षकों के लिए खुशखबरी: विभाग ने जारी किया आदेश

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पिछले 1 साल से ज्वॉइनिंग लेटर का इन्तजार कर रहे शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। चयनित शिक्षकों को जल्द ही ज्वाइनिंग लेटर जारी किया जाएगा। वरिष्ठता का क्रम व्यावसायिक परीक्षा मंडल की प्रावीण्य सूची के आधार पर तय होगा। शिक्षा विभाग के रिक्त पदों की भर्ती के लिए शिक्षा विभाग के अवर सचिव ने संचालक को पत्र लिखा है।
 
 

 
शिक्षा विभाग ने नियुक्ति संबंधी दिशा निर्देश जारी किए हैं। पहले चरण में 9वी से 12वी तक के लिए ही शिक्षकों की नियुक्ति होगी। जबकि बाकी बचे अभ्यर्थियों की पोस्टिंग बाद में की जाएगी।
 
 
शिक्षा विभाग ने ये निर्देश दिया है कि सभी अभ्यर्थियों को अलग-अलग नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा, जिसमे इस बात का उल्लेख होगा कि चयन सूची में मेरिट लिस्ट के आधार पर उनकी सीनियरिटी तय होगी। राज्य सरकार ने कुछ दिन पहले ही नियुक्तियों में 2 साल के बजाय 3 साल का प्रोबेशन पीरियड तय कर दिया है। 3 साल तक नियुक्त शिक्षकों को परिवीक्षा अवधि में वेतन वित्त विभाग के तय निर्देश के मुताबिक दिया जाएगा।
 
BIG BREAKING : राजधानी रायपुर के एसबीआई मुख्य शाखा के कैश काउंटर से 2 लाख 50 हजार रुपये चोरी कर आरोपी फरार

BIG BREAKING : राजधानी रायपुर के एसबीआई मुख्य शाखा के कैश काउंटर से 2 लाख 50 हजार रुपये चोरी कर आरोपी फरार

रायपुर | जयस्तम्भ चौक स्थित एसबीआई के कैश काउंटर से ढाई लाख रुपए अज्ञात व्यक्ति ने पार कर दिया। आरोपी का सीसीटीवी फु टेज सामने आया है। 

पढ़ें : विदा होकर ससुराल जा रही दुल्हन की कार को ट्रक ने मारी जोरदार टक्कर, दुल्हन की हुई मौके पर मौत दूल्हा गंभीर रूप से घायल 

मौदहापारा थाने से प्राप्त जानकारी के अनुसार 19 फरवरी को जयस्तंभ चौक के पासं एसबीआई बैंक से 2 लाख 50 हजार रुपये पार कर देने की सूचना थाने में दी गई है। कि पैसे गिनते समय काउंटर से ढाई लाख रुपए पार हो गया है।
 
 
सूचना के आधार पर तुरंत सीसीटीवी फुटेज जांच करने पर एक व्यक्ति काउंटर के पास में खड़ा था व बैंक कर्मी पैसे गिनने के बाद वहां पर रख रहा था, उसी दौरान आरोपी पैसा लेकर चला गया है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है। 
 
 बड़ी खबर रायपुर: पति के दोस्त ने महिला के साथ बनाया 9 वर्षो तक शारीरिक संबंध, फिर शादी से किया इंकार

बड़ी खबर रायपुर: पति के दोस्त ने महिला के साथ बनाया 9 वर्षो तक शारीरिक संबंध, फिर शादी से किया इंकार

रायपुर। पति के दोस्त ने झांसे में लेकर महिला के साथ बनाया 09 वर्षो तक शारीरिक संबंध व बाद में शादी से इंकार कर दिया। घटना की शिकायत पर कोतवाली पुलिस ने आरोपी के खिलाफ बलात्कार का मामला दर्ज कर लिया है। 

मिली जानकारी के अनुसार के अनुसार पुरानीबस्ती निवासी पीडि़ता 32 वर्ष ने थाने में शिकायत दर्ज करायी है कि पीडि़ता का पति का दोस्त बिस्कुट सिक्का 43 वर्ष पिता रिचेक सिक्का छोटापारा रायपुर निवासी जिसका उसके यहां आना जाना था। पिछले 2011 से पीडि़ता शादी को शादी का झांसा देकर 2020 तक शारीरिक संबंध बनाया व बाद में शादी करने से इंकार कर दिया। घटना की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 376 के तहत बलात्कार का मामला दर्ज कर लिया है। 
 धर्मस्व मंत्री ने दी बड़ी जानकारी: माघी पुन्नी मेला में शामिल होने साधु-संतों को नहीं दिया जाएगा न्यौता

धर्मस्व मंत्री ने दी बड़ी जानकारी: माघी पुन्नी मेला में शामिल होने साधु-संतों को नहीं दिया जाएगा न्यौता

राजिम। छत्तीसगढ़ के राजिम माघी पुन्नी मेला स्थल का निरिक्षण करने प्रदेश के धर्मस्व मंत्री ताम्रध्वज साहू पहुंचे। इस दौरान उन्होंने मेला स्थल का बारीकी से निरिक्षण किया, मंत्री ने इस बीच बड़ी जानकारी दी। मंत्री ने बताया कि मेला के पहले दिन विधानसभा अध्यक्ष आएंगे, जानकी जयंती के दिन राज्यपाल, महाशिवरात्रि के दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल होंगे। वहीं इस साल साधु संतों को न्यौता नहीं दिया जाएगा, जिनको आना होगा आएंगे। मंत्री ने जानकारी दी कि मेला में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, इसमें केवल छत्तीसगढ़ के कलाकारों को ही बुलाया जाएगा। 


 
फोटो : पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज नई दिल्ली में चल रही नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की छठवीं बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हुए शामिल

फोटो : पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज नई दिल्ली में चल रही नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की छठवीं बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हुए शामिल

रायपुरप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज नई दिल्ली में चल रही नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की छठवीं बैठक में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने रायपुर स्थित निवास कार्यालय से शामिल हुए। मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू,  वाणिज्यिक कर विभाग के प्रमुख सचिव श्री गौरव द्विवेदी, मुख्यमंत्री के सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी उपस्थित है।

 मुख्यमंत्री बघेल ने केन्द्रीय रक्षा मंत्री को लिखा पत्र: बिलासपुर में थल सेना की लंबित छावनी की शीघ्रातिशीघ्र स्थापना का किया अनुरोध

मुख्यमंत्री बघेल ने केन्द्रीय रक्षा मंत्री को लिखा पत्र: बिलासपुर में थल सेना की लंबित छावनी की शीघ्रातिशीघ्र स्थापना का किया अनुरोध

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर बिलासपुर में थल सेना की लंबित छावनी की शीघ अतिशीघ्र स्थापना करने का अनुरोध किया है। मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय रक्षा मंत्री का ध्यान राज्य के विकास की दिशा में राज्य में सैन्य संस्थानों के विकास के प्रयास की ओर आकर्षित करते हुए लिखा है कि- राज्य ने लगभग 1000 एकड़ भूमि रक्षा मंत्रालय को बिलासपुर में थल सेना छावनी की स्थापना के लिए आबंटित की हुई है। इस थल सेना छावनी की स्थापना की प्रक्रिया लंबित है। 

आरंभ में थल सेना छावनी की स्थापना के लिए इसके साथ हवाई पट्टी की आवश्यकताओं को बताया गया था। राज्य सरकार ने इस इलाके की विमानन आवश्यकताओं के दृष्टिगत. इस हवाई पट्टी का विस्तार कराकर आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी कर ली है। बिलासाबाई केवटींन हवाई अड्डा. बिलासपुर अब डीजीसीए द्वारा 3सी वीएफआर कैटगरी में मान्यता प्राप्त । अब ये हवाई पट्टी सिविल एविएशन एवं थल सेना की विमानन संबंधित आवश्यकताओं को पूरा करने के लिये उपलब्ध है। मुख्यमंत्री ने लिखा है कि आगामी एक मार्च से बिलासपुर से व्यवसायिक यात्री सेवाएँ आरंभ हो रही है। राज्य सरकार चक्रभाठा, बिलासपुर में थल सेना छावनी की स्थापना के लिए उत्सुक है। राज्य में आर्मी छावनी की स्थापना से न केवल इस इलाके के समुचित विकास में गति आएगी बल्कि थल सेना सेवा के अवसर राज्य के युवाओं को सहजता से उपलब्ध भी होंगे। थल सेना छावनी की राज्य में उपस्थिति मूलत: नक्सलवादी उग्रवाद के उन्मूलन की दिशा में सहायक होने की भी आशा है। श्री बघेल ने कहा है कि थल सेना छावनी की स्थापना से राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार को होने वाले लाभों के दृष्टिगत, राज्य सरकार रक्षा मंत्रालय से इसकी स्थापना शीघ्रातिशीघ्र करने के लिए आग्रह करना चाहती है। इस दिशा में राज्य सरकार रक्षा मंत्रालय एवं थल सेना की अन्य संबंधित आवश्यकताओं पर भी विचार करने के लिए तैयार है। इस संदर्भ में रक्षा मंत्रालय के साथ कार्य करने के लिए राज्य सरकार तत्पर हैं एवं मैं आपसे सहयोग की आशा करता हूँ। 
 बड़ी खबर: मंत्री अमरजीत के बेटे पर लगे भूमि घोटाले का आरोप, भाजपा ने जांच के लिए बनाई कमेटी

बड़ी खबर: मंत्री अमरजीत के बेटे पर लगे भूमि घोटाले का आरोप, भाजपा ने जांच के लिए बनाई कमेटी

रायपुर। भूपेश सरकार के कैबिनेट मंत्री अमरजीत भगत के बेटे पर पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा यानी राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र की जमीन को गलत तरीके से खरीदने के आरोप लगे है। इस गंभीर आरोप के लगने के बाद भले भगत को सफाई देनी पड़ रही हो, लेकिन अब ये मामला तूल पकडऩे लगा है। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष विष्णु देव साय ने इस मामले में 6 सदस्यी जांच कमेटी गठित की है, जो पूरे मामले की रिपोर्ट पार्टी को सौंपेगी। बता दें कि मंत्री के बेटे पर कोरवा समाज की करीब 25 एकड़ जमीन धोखे से खरीदने के आरोप लगे है। उक्त जांच कमेटी 1 हफ्ते के अंदर अपनी जांच रिपोर्ट सौंपेगी। कमेटी में रायगढ़ की सांसद गोमती साय संयोजक और देवजी भाई पटेल सह संयोजक हैं। इसके अलावा कमेटी में गणेश राम भगत, कमलभान सिंह, रायमुनि भगत और नरेश नंदे को शामिल किया गया है।
 
 मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के नाम पर राजधानी की महिला से लाखों की ठगी

मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के नाम पर राजधानी की महिला से लाखों की ठगी

रायपुर। मेडिकल कॉलेज में प्रवेश दिलाने के नाम पर राजधानी की महिला से ठगी का मामला सामने आया है। मामला मोवा थाना इलाके का है,जहां मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के नाम पर पीड़िता बबिता साहू से करीब 8 लाख की ठगी हुई। 

मोवा थाना प्रभारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार दलदल सिवनी, मोवा निवासी बबीता संजय साहू अपनी बेटी को मेडिकल कॉलेज में प्रवेश दिलाने के लिए आरोपियों के संपर्क में आई थी। एडमिशन दिलाने के नाम पर सुरेंद्र कामत, विधानंद वर्मा और विश्वजीत शाह ने पीड़िता से 8 लाख रु लिए थे। पीड़िता की शिकायत पर मोवा पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ भादवि: 420, 34 दर्ज कर मामला विवेचन में लिया।
राजधानी रायपुर में होने जा रहा है केनल क्लब का डॉग शो, जाने कब है शो

राजधानी रायपुर में होने जा रहा है केनल क्लब का डॉग शो, जाने कब है शो

रायपुर। रायपुर केनल क्लब 21 फरवरी को डॉग शो का आयोजन करने जा रहा है। श्वान प्रेमियों के लिए यह डॉग शो शासकीय साइन्स कॉलेज ग्राउंड (अन्तर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम के समीप) आमानाका में होगा। रायपुर हमेशा से श्वान प्रेमियों से समृद्ध रहा है। यह जानकारी आज क्लब के चेयरमेन डॉ.स्वप्न सिंह, विधिक सलाहकार प्रवेश शर्मा, आयोजक शरद ठाकुर, शास्वत शुक्ला, मो.फैज व आशीष काशी ने दी है।
 

उन्होंने बताया कि इस शो में रायपुर के अलावा भिलाई-दुर्ग, राजनांदगांव, बिलासपुर, बेमेतरा, भाटापारा, अंबिकापुर आदि शहरों तथा पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, ओडिशा व झारखंड के श्वान प्रतिभागी के रूप में शामिल होंगे। शो में देशी (भारतीय) प्रजाति के श्वानों को नि:शुल्क प्रवेश दिया जाएगा।
 
 
डॉग शो में प्रोफेशनल और नॉन-प्रोफेशनल वर्ग के अंतर्गत प्रत्येक प्रजाति के श्वान को मेल-फिमेल-पपी इत्यादि विभिन्न उपवर्गों के अंतर्गत पुरस्कृत किया जाएगा। श्वान को देखने-परखने हेतु निर्णायकगण के रूप में ख्याति प्राप्त पशु चिकित्सक नागपुर के डॉ. अनूप राठी और लब्ध प्रतिष्ठित अनुभवी डॉग ब्रीडर दिल्ली के बृजेश कुमार उपस्थित रहेंगे।
 

रायपुर केनल क्लब की ओर से छत्तीसगढ़ के सुप्रसिद्ध वरिष्ठ पशु चिकित्सक व पशु प्रेमी डॉ. स्वप्न सेन द्वारा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं अन्य विशिष्ट अतिथिगण का स्वागत किया जाएगा। कोविड-19 महामारी को देखते हुए संपूर्ण शासकीय दिशा-निर्देशों के अनुरूप इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम स्थल को दो बार पूर्णत: सेनिटाइज किया जाएगा। प्रत्येक आगंतुक को मास्क के साथ ही प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही कार्यक्रम स्थल पर निजी सुरक्षाकर्मी व्यवस्था को बनाए रखने तैनात रहेंगे।

 
उल्लेखनीय है कि इस धरती पर श्वान ही एक ऐसा जीव है, जो आपको स्वयं से अधिक प्यार करता है। दुनिया के इस सबसे वफादार और प्रेमी साथी की विभिन्न प्रजातियों और उनकी मनभावना अदाओं को देखने के लिए श्वान प्रेमी बड़ी उत्सुकता और उमंग के साथ प्रतीक्षारत हैं। इनके सब्र और इंतजार का मीठा फल उन्हें रविवार 22 फरवरी को डॉग शो के रूप में मिलने जा रहा है। इस बहुप्रतीक्षित डॉग शो के आयोजनकर्ता रायपुर केनल क्लब के सदस्यगण सदा ही श्वान के प्रति प्रेम व मानवता के निर्वहन में तत्पर रहते हैं। इसी तारतम्य में आयोजित इस डॉग शो में प्रतिभागी होने वाले प्रत्येक श्वान के लिए सरप्राइज गिफ्ट की भी व्यवस्था है।
 छत्तीसगढ़: गैस सिलेंडर की कालाबाजारी पर विभाग हुआ सख्त, शहर में जगह-जगह दी जा रही दबिश

छत्तीसगढ़: गैस सिलेंडर की कालाबाजारी पर विभाग हुआ सख्त, शहर में जगह-जगह दी जा रही दबिश

रायगढ़। खाद्य विभाग और नगर निगम ने घरेलू गैस के नियम विरुद्ध उपयोग पर अभियान शुरू कर दिया है। शनिवार को शहर के शहीद चौक, रामनिवास टाकीज, चक्रधर नगर चौक में हुई कार्रवाई में 20 से अधिक सिलेन्डर जप्त किए गए हैं। इस दौरान ठेलेवालों से सबसे ज्यादा जप्ती हुई है। कलेक्टर भीमसिंह के कड़े निर्देश पर खाद्यअधिकारी, खाद्य निरीक्षक और निगम के सफाई दरोगा की सयुंक्त टीम शहर में लगातार कार्रवाई एवं निगरानी कर रही है। संभावना जताई जा रही है कि अब स्टॉकिस्ट्स पर भी गाज गिर सकती है।
 कोरोना संक्रमण को लेकर आबकारी मंत्री लखमा का बड़ा बयान: जानिए आखिर क्या कहा लखमा ने

कोरोना संक्रमण को लेकर आबकारी मंत्री लखमा का बड़ा बयान: जानिए आखिर क्या कहा लखमा ने

रायपुर। छत्तीसगढ़ के आबकारी मंत्री ने कोरोना संक्रमण को लेकर बड़ा बयान दिया है। बता दें कि बस्तर संभाग में जहां से कवासी लखमा चुनकर आते हैं वहां कोरोना का संक्रमण काफी कम हो गया है।
 
 
इस पर मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि कोरोना को बस्तर से भागने में आदिवासियों ने सरकार के नियमों का सख्ती से पालन किया। कोरोना संक्रमण की वजह से आदिवासियों ने पंरपराओं और रीति-रिवाजों को भी तोड़ा है।