छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
VIDEO: सन 1962 के युद्ध के जांबाज को राजनाथ सिंह ने कुछ इस अंदाज़ में दिया सम्मान

VIDEO: सन 1962 के युद्ध के जांबाज को राजनाथ सिंह ने कुछ इस अंदाज़ में दिया सम्मान

लद्दाख: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लद्दाख दौरे पर है, आज उन्होंने पूर्वी लद्दाख के रेजांग ला में नए सिरे से बने युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया, जहां भारतीय सैनिकों ने 1962 में चीनी सेना का वीरता से मुकाबला किया था. स्मारक उन बहादुर भारतीय सैनिकों को समर्पित है, जिन्होंने रेजांग ला की लड़ाई में अपने प्राणों की आहुति दी थी. इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक वॉर वेटरेन को विशेष सम्मान दिया.


वॉर वेटरेन का सम्मान
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 1962 की लड़ाई में चीन के खिलाफ बहादुरी के साथ लड़ने वाले 13 कुमाऊं रेजिमेंट के ब्रिगेडियर (रिटायर्ड) आरवी जतार को व्हीलचेयर पर लेकर युद्ध स्मारक तक गए. इस अवसर पर उनके साथ चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ सीडीएस जनरल बिपिन रावत थे. जून 2020 में गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में शहीद होने वाले भारतीय जवानों के नाम भी इस स्मारक में जोड़े गए हैं.

 

भाजपा ने बिजली बिल बकाया घोटाले पर उठाया सवाल कहा यूईटी लगा रही है प्रदेश सरकार, जाने आखिर क्या है यूईटी

भाजपा ने बिजली बिल बकाया घोटाले पर उठाया सवाल कहा यूईटी लगा रही है प्रदेश सरकार, जाने आखिर क्या है यूईटी

रायपुर। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने बिजली बिल में पुराना बकाया बताकर घोटाला का उजागर होने पर कहा कि यह सदैव सत्य है कि कांग्रेस ही घोटाले की जननी है और बिना घोटाले के कांग्रेसी बिन पानी मछली की तरह है। सत्ता में आने से पहले कांग्रेस ने बड़े-बड़े वादे किया था बिजली बिल हाफ का नारा दिया था लेकिन अब जनता कह रही है कि बिजली बिल नही हुआ हाफ हमने क्या किया था पाप? सत्ता पाने के लिए कांग्रेसी ने जो वादे किए थे उसे भूल कर हर पुराना बिजली बिल बताकर बिजली बिल में ही फर्जीवाड़ा करने लगा है।

यूईटी लगा रही है प्रदेश सरकार

उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश के हर जिले में बिजली बिल के नाम पर भारी भ्रष्टचार हुआ है और जो घोटाले हुए हैं उस पर सरकार पर्दा डालने में लगी हुई है। बिजली बिल के नाम पर जो कलेक्शन आ रहा है उसका सीधा कनेक्शन यूपी चुनाव से तो नहीं है। इस समय प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को जो बिल भेजा जा रहा है उस पर अतिरिक्त यूपी इलेक्शन टैक्स (यूईटी) लगाकर तो नहीं भेज रही है यह भी एक सवाल है?

नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि इस तरह की घोटाले के मामले रायगढ़, बिलासपुर, अंबिकापुर, राजनांदगांव जिले के उपभोक्ताओं के करोड़ों रुपए के हाथ साफ करने के बाद भी उच्च अधिकारी कुछ भी नहीं कह रहे है। यह पूरी तरह से प्रदेश सरकार के इशारे पर हो रहा है। इस पूरे मामले की उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए साथ ही दोषियों पर कार्यवाही के साथ जिन बिजली बिल उपभोक्ताओं से अतिरिक्त पैसा लिए गए है वह वापस होना चाहिए
 

संघ प्रमुख के छत्तीसगढ़ यात्रा पर कांग्रेस ने खड़े किये सवाल, पूछा भागवत ने मदकूदीप को ही क्यों चुना?

संघ प्रमुख के छत्तीसगढ़ यात्रा पर कांग्रेस ने खड़े किये सवाल, पूछा भागवत ने मदकूदीप को ही क्यों चुना?

रायपुर। कांग्रेस ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के छत्तीसगढ़ यात्रा पर सवाल किया। मोहन भागवत के कार्यक्रम के लिये संघ ने मदकूदीप को ही क्यों चुना? प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि संघ हमेशा से यह दावा करता है कि वह गैर राजनैतिक संगठन है लेकिन हमेशा से वह भाजपा की राजनैतिक जमीन को पुष्पित पल्लवित करने के एजेंडे पर काम करता है। संघ का घोष प्रदर्शन के लिये स्थान चयन मदकूदीप को करना इस बात का प्रमाण है कि संघ भाजपा के ही एजेंडे पर ध्यानाकर्षण का प्रयास है। कोई भी संगठन देश के किसी भी स्थान पर शांतिपूर्ण ढंग से कोई भी कार्यक्रम करने का स्वतंत्र है। लेकिन संघ और भाजपा का इतिहास रहा है कि वह कुछ एक कार्यक्रमों का स्थान चयन जानबूझकर अपने एजेंडे को प्रचारित करने के लिये करता है। सारा छत्तीसगढ़ जानता है मदकूदीप मसीही समुदाय के आकर्षक में लेने के लिये प्रसिद्ध है। संघ मदकूदीप में ‘‘घोष प्रदर्शन’’ करके पिछले कुछ महीनों से छत्तीसगढ़ में भाजपा द्वारा फैलाये जा रहे फर्जी धर्मांतरण के मुद्दे को हवा देने का प्रयास मात्र है।
सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि मोहन भागवत को संघ और भाजपा नेताओं से पूछेंगे कि वे सब लगातार छत्तीसगढ़ में धर्मांतरण पर बयानबाजी कर रहे है लेकिन धर्मांतरण के खिलाफ कोई भी भाजपा नेता थानों में रिपोर्ट क्यों दर्ज नहीं करवा रहा? किसी भी ऐसे पीड़ित को भाजपा और संघ के लोग सामने क्यों नहीं ला पा रहे जो धर्मांतरण से पीड़ित है? जबकि छत्तीसगढ़ में धर्मांतरण विरोधी कानून लागू है। फिर संघ और भाजपा कानून का सहारा लेने के बजाय सिर्फ कोरी बयानबाजी क्यों कर रहे है?
आरएसएस के मुखिया के होने के नाते क्या संघ प्रमुख छत्तीसगढ़ की अमन पसंद धरती में तनाव फैलाने के लिये छत्तीसगढ़ के संघ कार्यकर्ताओं को फटकार लगायेंगे? मोहन भागवत संघ के छत्तीसगढ़ के प्रमुख नेताओं से यह सवाल भी करे कि कवर्धा से बाहर के संघ और भाजपा के कार्यकर्ता वहां क्या करने गये थे? संघ और भाजपा के नेता कवर्धा में शांति की अपील क्यों नहीं किये? छत्तीसगढ़ की जनता संघ और भाजपा के धर्म से धर्म को लड़ाने वाले चरित्र को भली भांति समझ चुकी है। कवर्धा तनाव को राज्य भर में फैलाने की भाजपा की कोशिश नाकामयाब हो गयी है। धर्मांतरण के फर्जी मुद्दे की हवा निकल गयी है। तब लगता है मदकूदीप में प्रदेश की समरसता बिगाड़ने की नई पटकथा लिखने की तैयारी संघ करने जा रहा।
 

एक बार फिर सिंहदेव पहुंचे 10 जनपथ, आलाकमान से हुई इस विषय पर चर्चा

एक बार फिर सिंहदेव पहुंचे 10 जनपथ, आलाकमान से हुई इस विषय पर चर्चा

रायपुर/नई-दिल्ली, बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव 10 जनपथ पहुंचे है। एआईसीसी राष्ट्रीय अधयक्ष सोनिया गांधी से उनकी मुलाकात हो रही है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी से मुलाकात की थी। इस दौरान आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर अहम चर्चा हुई, और आगे की रणनीति बनाई गई।

 

प्रियंका का शक्ति संवाद, बोलीं- सुनो द्रोपदी शस्त्र उठा लो, अब गोविंद न आएंगे

प्रियंका का शक्ति संवाद, बोलीं- सुनो द्रोपदी शस्त्र उठा लो, अब गोविंद न आएंगे

उत्तिर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी बुधवार को चित्रकूट पहुंची। उन्होंेने पहले मत्स्यगजेन्द्रनाथ मंदिर में जलाभिषेक कर उतारी आरती फिर मंदाकिनी की जलधारा में बने मंच से महिलाओं से संवाद किया।
इस संवाद में प्रियंका ने 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' नारे के साथ बातचीत की शुरुआत की। प्रियंका ने कहा कि यूपी की हालत बहुत खराब है। खाद की लाइन में खड़े-खड़े कई लोगों ने जान गंवा दी। कोरोना काल में भाजपा सरकार फेल रही। महिलाओं का आह्वान करते हुए प्रियंका ने कहा- 'बहुत हुआ इंतजार अब, सुनो द्रौपदी शस्त्र उठा लो अब गोविंद ना आएंगे। औरों से कब तक आस लगाओगी...।' उन्हों ने कहा कि महिलाएं खुद अपनी लड़ाई लड़ें।
महिलाओं को पार्टी के 40 प्रतिशत टिकट देने के ऐलान का उल्ले।ख करते हुए उन्होंुने कहा कि अभी मैंने 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने को कहा है। लोकसभा चुनाव में हम आबादी के बराबर 50 फीसदी टिकट महिलाओं को देंगे। प्रियंका ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्हों ने कहा कि यूपी में महिलाओं को कुछ नहीं मिला। कोरोना में जब प्रवासी बाहर से आ रहे थे तब यह सरकार बसें नहीं दे पाई। अब मोदी जी के कार्यक्रम के लिए हजारों बसें मिल गई हैं।
उज्जवला योजना में एक बार सिलेंडर दिया। दोबारा आप महंगाई की वजह से भरवा नहीं पा रही हैं। खीरी में किसानों को कुचलने वाले के पिता मंत्री को प्रधानमंत्री के मंच पर जगह मिलती है। यह सरकार आपकी शक्ति नहीं पहचानती है। महिलाएं विधायक बन कर जाएंगी तभी उनके लिए नीतियां बनेगी।
 

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का बढ़ रहा है जनाधार- भूपेश बघेल

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का बढ़ रहा है जनाधार- भूपेश बघेल

रायपुर/बांदा: उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का जनाधार बढ़ रहा है विधानसभा चुनाव में 2022 में कांग्रेश वर्तमान भाजपा सरकार को उसकी नीतियों के आधार पर प्रचार प्रसार कर उसे सत्ता से उखाड़ फेंकेगी देश में किसानों का शब्द आंदोलन लंबे समय से चल रहा है केंद्र सरकार द्वारा कृषि बिल कानून वापस नहीं लेने पर किसानों का बहुत नुकसान हो रहा है पूरे देश में हालात बदतर हो चुके हैं।


उक्त बातें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उत्तर प्रदेश के बांदा में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही।


कुर्मी सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे श्री बघेल ने कहा कि सत्ता में आने पर कांग्रेस किसानों को गन्ने का समर्थन मूल्य 400 प्रति क्विंटल देगी सत्ता और संगठन में समन्वय के अभाव के कारण कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ चुकी है गठबंधन संबंधित पूछे गए प्रश्न पर श्री बघेल ने कहा कि यह निर्णय पार्टी हाईकमान लेगा समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव ने एवं बहुजन समाज पार्टी के मायावती ने पहले ही कांग्रेस का समर्थन लेने से विधानसभा चुनाव में मना कर दिया है प्रत्याशियों के चयन में हाईकमान निर्णय लेगा जीतने योग्य प्रत्याशियों को ही विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उतारेगी उन्होंने कंगना राणावत के संबंध में पूछे गए सवाल पर कहा कि कंगना राणावत को इतिहास की बिल्कुल ही जानकारी नहीं है पहले वे स्वतंत्रता आंदोलन का पूर्ण रूप से अध्ययन करें उसके पश्चात ही बयान दें आजादी की लड़ाई में बाल पाल लाल, चंद्रशेखर आजाद ,सुभाष चंद्र बोस और महात्मा गांधी ,पंडित जवाहरलाल नेहरू एवं अनेक जननायको कि उत्तर प्रदेश से अहम भूमिका रही है ऐसी स्थिति में महात्मा गांधी पर दिया गया बयान कंगना की आरएसएस से सोच को उजागर करता है ।


संघ ने ब्रिटिश राज का समर्थन कर देश देश का साथ नहीं दिया उनके आजादी की लड़ाई में कोई योगदान नहीं था छत्तीसगढ़ में नक्सल समस्या पर पूछे गए प्रश्न पर श्री बघेल ने कहा कि यह समस्या महाराष्ट्र उड़ीसा आंध्र प्रदेश से जनवरी है राज्य शासन द्वारा इस संबंध में नक्सलियों को हराने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा गंभीर प्रयास किए जा रहे हैं आने वाले समय में नक्सल समस्या का हल नक्सल प्रभावित क्षेत्र के नागरिकों को मिलेगा।

भाजपा मिडिया प्रभारी अनुराग अग्रवाल ने भूपेश सरकार पर बोला हमला, झुनझुने से बहलने वाली नहीं है जनता, जाने क्या है पूरा मामला

भाजपा मिडिया प्रभारी अनुराग अग्रवाल ने भूपेश सरकार पर बोला हमला, झुनझुने से बहलने वाली नहीं है जनता, जाने क्या है पूरा मामला

रायपुर, कॉंग्रेस सरकार के आदेश पर पुलिस हुक्का बेचने वालों पर लगातार कार्यवाही करने का दिखावा कर रही है, परंतु कोई कड़ा प्रावधान न होने के कारण अपराधी छूट जा रहे हैं । वर्तमान में हुक्का व हुक्का से संबंधित सामग्री बेचते हुए जितने भी लोग पकड़े गए, पुलिस उनके खिलाफ कोटपा एक्ट (सिगरेट एंड अदर टोबैको प्रोडक्ट्स एक्ट, 2003 ) या प्रतिबंधात्मक धारा 151 का प्रयोग करती है। जिससे अपराधिक मामूली जुर्माना देकर तुरंत छूट जाते हैं। सरकार ने अभी तक इस संबंध में कोई कड़े कानून या प्रावधान नही बनाई है। जिससे अपराधियो में भय उत्पन्न हो। इससे साफ जाहिर होता है कि भूपेश बघेल हुक्का या अन्य नशीले पदार्थों पर कार्यवाही करना नहीं चाहती सिर्फ कार्यवाही करने का दिखावा कर रही है।
भाजपा रायपुर जिला मीडिया प्रभारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि कांग्रेस की भूपेश सरकार का नशे के कारोबार पर नियंत्रण करने की कोई इच्छा शक्ति नहीं है , बल्कि जनता को धोखा देने के लिए वह सिर्फ नशे के कारोबार पर नियंत्रण करने का दिखावा कर रही है।
भाजपा जिला मीडिया प्रभारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि एक तरफ सरकार हुक्के के कारोबार पर कार्रवाई करने का दबाव बना रही है, वहीं दूसरी तरफ शहर में सरेआम खुले आहतों और अवैध शराब के खिलाफ पुलिस को कोई कार्यवाही नहीं करने दे रही है। भाजपा सरकार ने अवैध शराब की बिक्री पर रोकथाम लगाने के लिए सरकारी नियंत्रण में शराब दुकान प्रारंभ करवाया। लेकिन कांग्रेस सरकार में शासकीय शराब दुकान ही अवैध शराब विक्रय के केंद्र बनते जा रहे है। विगत दिनों में शासकीय शराब दुकानों में दूसरे प्रदेशों की शराब मिल रही है, शराब दुकान चलाने वाले ठेका एजेंसियों के कर्मचारी ओवर रेट में शराब बेच रहे हैं, शराब बिक्री के पैसे के गबन के विभिन्न मामले हैं, परंतु शासन के प्रश्नय में उनकी नाक के ठीक नीचे ठेका कर्मचारियो व जिम्मेदार आबकारी अधिकारियों पर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है
अनुराग अग्रवाल ने कहा की कांग्रेस सरकार सचमुच नशे के कारोबार पर नियंत्रण करना चाहती है तो उसे ठोस कार्यवाही करनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि जनता अब झुनझुने से बहलने वाली नहीं है।
 

मशहूर इतिहासकार व लेखक का हुआ निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

मशहूर इतिहासकार व लेखक का हुआ निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

पुणे: भारत के जाने-माने इतिहासकार और लेखक बाबासाहेब पुरंदरे का सोमवार सुबह पुणे के दीनानाथ मंगेशकर मेमोरियल अस्पताल में निधन हो गया। वे 99 वर्ष के थे। अस्पताल प्रशासन के मुताबिक, पुरंदरे को शनिवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां बाद में हालात गंभीर होने के बाद उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया। इसके बाद से ही उनकी स्थिति में सुधार नहीं हो सका। बताया गया था कि बाबा पुरंदरे अपने घर में बाथरूम में गिर गए थे। इसके बाद उन्हें अस्पताल लाया गया था। उनके निधन की खबरों के बाद देशभर में उनके चाहने वालों ने शोक व्यक्त किया है। उनके निधन की जानकारी मिलने के बाद देशभर में शोक की लहर दौड़ गई है।


बाबासाहेब पुरंदरे देश के लोकप्रिय इतिहासकार-लेखक रहने के साथ थिएटर कलाकार भी रह चुके थे। उन्हें छत्रपति शिवाजी महाराज पर अपने विशेषज्ञता के लिए जाना जाता है। बाबा पुरंदरे ने शिवाजी के जीवन से लेकर उनके प्रशासन और उनके काल के किलों पर भी कई किताबें लिखीं। इसके अलावा उन्होंने छत्रपति के जीवन और नेतृत्व शैली पर एक लोकप्रिय नाटक- जानता राजा का भी निर्देशन किया था।

प्रधानमंत्री मोदी ने शोक व्यक्त किया
बाबा पुरंदरे के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा, `बाबासाहेब का काम प्रेरणा देने वाला था। मैं जब पुणे दौरे पर गया था तो उनका नाटक जनता राजा देखा, जो कि छत्रपति शिवाजी महाराज पर आधारित था। बाबासाहेब जब अहमदाबाद आते थे, तो भी मैं उनके कार्यक्रमों में हिस्सा लेने जाता था।`

 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मरकाम ने डी पुरंदेश्वरी के दावों पर कसा तंज

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मरकाम ने डी पुरंदेश्वरी के दावों पर कसा तंज

रायपुर, छत्तीसगढ़ भाजपा प्रभारी डी पुरंदेश्वरी द्वारा किये गए दावों के जबाब देते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि भाजपा जिस दिन विकास और अपने चुनावी वायदों पर बहस का मादा दिखाएगी उसे जमीनी हकीकत का अहसास हो जाएगा। भारतीय जनता पार्टी का जन्म साम्प्रदायिकता के एजेंडे, धार्मिक विद्वेष फैला कर हुआ है। पुरंदेश्वरी का यह कहना कि भाजपा के अलावा कोई अन्य दल देश के आम आदमी की समस्या की बात नही करता यह सदी का सबसे बड़ा मजाक है।
भाजपा के तथाकथित वैश्विक नेता नरेंद मोदी 2019 का लोकसभा चुनाव अपने 2014 के चुनावी वायदे पर लड़ने का साहस नही दिखा पाए थे। मोदी ने अपनी चुनावी सभा मे कभी अच्छे दिन का जिक्र नही किया था न 15 लाख का और न 2 करोड़ हर साल रोजगार का और न ही नोटबन्दी के फायदे को लेकर मोदी 2019 में जनता के बीच गए और न ही जीएसटी का फायदा चुनावी सभाओं में बताये थे। मोदी उस चुनाव में भी पुलवामा और छद्म राष्ट्रवाद के बूते चुनाव लड़े थे।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि भाजपा कभी जनहित के मुद्दों पर जनता के बीच नही जाती वह झूठ धार्मिक उन्माद और फर्जी धर्मांतरण जैसे विषयों पर राजनैतिक खेती करती है जिसे देश और प्रदेश की जनता भली भांति जान चुकी है। मोदी सहित भाजपा के तमाम नेता भी जानते है कि विकास के मामले जनहित के मामले में उनकी केंद्र सरकार फेल है। कोरोना में जब लोग दवाई ऑक्सीजन के लिए मर रहे थे , लाशें नदियों में बहाई जा रही थी तब भाजपा के तथाकथित वैश्विक चेहरे मुंह छुपाए बैठे थे। जब देश के लोगो को वैक्सीन की जरूरत थी तब मोदी दुनिया को वैक्सीन पहुंचाकर वाहवाही लूट रहे थे। मोदी सरकार की वैक्सीन नीति सही रही होती तो आज भारत की पूरी आबादी का टीकाकरण हो गया होता।
 

बड़ी खबर: छ ग के दो पूर्व विधायकों ने थामा भाजपा का दामन, पुरंदेश्वरी ने दिलाई सदस्यता

बड़ी खबर: छ ग के दो पूर्व विधायकों ने थामा भाजपा का दामन, पुरंदेश्वरी ने दिलाई सदस्यता

रायपुर। छत्तीसगढ़ में भाजपा हर मुद्दे को लेकर एक तरफ जहां राज्य सरकार पर हमलावर हो जाती है, वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में अपनी ताकत बढ़ाने की भी पुरजोर कोशिश में लगी हुई है। ऐसे में भाजपा उन सभी लोगों को साथ लेना चाहती है जो पार्टी के लिए फाययदेमंद हैं। इसके पहले ये दोनो नेता जेसीसीजे में थे।


ऐसे में बीते दिन जहां भाजपा ने आरंग में भाजपा प्रवेश उत्सव और दीवाली मिलन के द्वारा अपनी ताकत दिखाई है वहीं आज दो पूर्व विधायकों को भाजपा की सदस्यता दिलाई है। इनमें से एक आर के राय पूर्व में जेसीसीजे के विधायक रह चुके हैं वहीं दूसरे डॉ बाल मुकुंद देवांगन पूर्व में दुर्ग ग्रामीण के भाजपा के ही विधायक रहे हैं। जिन्होंने प्रदेश प्रभारी डी पुरंदेश्वरी के सामने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की है।
 

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति हुई संपन्न, ये राजनीतिक प्रस्ताव हुआ पास

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति हुई संपन्न, ये राजनीतिक प्रस्ताव हुआ पास

रायपुर : भाजपा कार्यसमिति की बैठक कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में शनिवार को हुई। बैठक में भाजपा की केंद्र सरकार के ऐतिहासिक उपलब्धियों का अभिनन्दन किया गया। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में भारत आज चहुमुखी प्रगति के पथ पर अग्रसर है। समूची दुनिया में भारत का सम्मान आज अनेक गुना बढ़ा है। हाल के ग्लासगो पर्यावरण सम्मलेन में मोदी की अगुवाई में भारत आज पर्यावरण संरक्षण जैसे गंभीर विषय में भी विश्व को नयी राह दिखाने वाले मार्गदर्शक बन कर उभरा है। वैश्विक महामारी कोरोना के कठिन समय में दो-दो स्वदेशी टीके का न केवल निर्माण कर बल्कि अभी तक110 करोड़ से भी अधिक टीके देश में लगा दिए जाने की उपलब्धि चमत्कारिक है। भारत में मात्र 278 दिनों में 100 करोड़ टीका लगा देने समेत तमाम वैश्विक कार्तिमान स्थापित करने के लिए भारतीय जनता पार्टी की यह प्रदेश कार्यसमिति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हार्दिक अभिनन्दन करती है। राष्ट्र को इस वैज्ञानिक उपलब्धि पर गर्व है। कोरोना महामारी में दिवंगत हुए लोगों के परिजनों को सहायता राशि उपलब्ध कराने के लिए भी यह कार्यसमिति भाजपा नीत केंद्र सरकार के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करती है।


न केवल यह टीका अपितु मोदी के आत्मनिर्भर भारत आह्वान से मात्र तीन महीने के भीतर टीम इंडिया ने N95 फेस मास्क, सेनिटाईजर, पीपीई किट्स, ऑक्सीजन बेड, टेस्टिंग आदि के मामले में भी आत्मनिर्भरता हासिल कर ली।आज देश के हर जिले में ऑक्सीजन उत्पादन का प्लांट लगाया जाना भी सेवा परमो धर्मः और सर्वे सन्तु निरामयाः के ध्येय को लेकर काम करने वाली भाजपा सरकार की एक ऐतिहासिक उपलब्धि के बतौर दर्ज की जायेगी। कोरोना संकट के समय ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ के तहत 80 करोड़ से अधिक नागरिकों के लिए लगातार राशन एवं अन्य घरेलू सामान उपलब्ध कराया जाना, बुजुर्गों, महिलाओं आदि के लिए डीबीटी के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने समेत लोक कल्याण के अनेक कार्य प्रशंसनीय हैं।


जल जीवन मिशन के माध्यम से प्रदेश के हर घर तक स्वच्छ जल पहुचाने, प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से हर घर तक पक्के मकान पहुचाने की योजना, सबके लिए गैस, घर-घर तक बिजली समेत ऐसे सभी जन हितकारी योजनओं ने वास्तव में आज देश-प्रदेश में ऐतिहासिक क्रांति का सूत्रपात किया है। ऐसे समय में जब विश्व की सभी बड़ी अर्थव्यवस्था संकट के दौर से गुजर रही है, वहां भारत में आत्मनिर्भर भारत पैकेज, मुद्रा योजना, स्टार्टअप, मेक इन इंडिया आदि योजना से देश के करोड़ों नागरिक लाभान्वित हुए हैं। इस कठिन समय में नागरिकों के जीवन और जीविका दोनों की रक्षा में मोदी की सरकार ने प्रसंशनीय कार्य किया है। प्रदेश के सूफी गायक मदन सिंह चौहान व पंथी नृत्यक राधेश्याम बारले को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किये जाने पर अशेष बधाई। इन मनीषियों को सम्मानित कर प्रदेश का मान बढाने के लिए भी मोदी के प्रति यह कार्यसमिति आभार व्यक्ति करती है।


कौशिक ने कहा, एक तरफ जहां तमाम संकटों के बावजूद देश आगे बढ़ रहा है, वहीं छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के कुशासन के कारण प्रदेश में चारों तरफ हताशा और निराशा व्याप्त है। शान्ति का टापू रहे छत्तीसगढ़ को आज कांग्रेस सरकार के अक्षम, अयोग्य और भ्रष्ट नेतृत्त्व ने अपराध और दंगे का गढ़ बना दिया है। प्रदेश को पहली बार साम्प्रदायिक दंगों का सामना करना पड़ा। कबीरधाम जैसे सद्भाव के शहर में पहली बार कर्फ्यू लगाना पड़ा। स्थानीय कांगेस विधायक और मंत्री के संरक्षण में वहां सनातन धर्मावलम्बियों के साथ नृशंसता की गयी। भगवा ध्वज का अपमान किया गया। जिस तरह बाकायदा शासकीय संरक्षण में ऐसे अपराध किये गए और दंगाइयों पर कारवाई के बदले पीड़ितों एवं भाजपा नेताओं पर विभिन्न असंगत धाराओं में अपराध दर्ज किये गए, वह निंदनीय है। भाजपा इसे कतई सहन नहीं करेगी। कवर्धा में सनातनत धर्मावलम्बियों के विरुद्ध प्रायोजित इस दंगे की भाजपा कार्यसमिति निष्पक्ष न्यायिक जांच की मांग करती है।


नेता प्रतिपक्ष ने कहा, प्रदेश में जबरन धर्मान्तरण की कोशिशों का मामला हर तरफ से आ रहा है। जहां सुकमा के एसपी ने पत्र लिख कर अपने महकमे और शासन को इसके खिलाफ चेताया था वहीं साम्प्रदायिक तत्वों के बढे हुए मनोबल का परिणाम ही है कि कवर्धा जैसे दंगे किये जाते हैं। राजधानी रायपुर में धर्मान्तरण का विरोध करने पर कुछ लोगों ने संविधान जला देने की धमकी दी थी। यहां भी निर्दोषों को ही गिरफ्तार कर लिया। सरगुजा इलाके में रोहिंग्याओं को बसाए जाने की शिकायत खुद शासन के मंत्री ने की लेकिन उस पर भी कोई कारवाई नहीं की गयी। कांग्रेस सरकार इससे निपटने के बजाय आपसी गुटबाजी में एक-दूसरे को निपटाने में ही व्यस्त है। ढाई-ढाई साल सत्ता के बंटवारे के नाम पर रायपुर से दिल्ली तक नौटंकी जारी है। इस राजनीतिक अस्थिरता का परिणाम ही इतने भयंकर रूप में सामने आ रहा है।
कौशिक ने बताया, प्रदेश में क़ानून व्यवस्था की स्थिति बदतर है। शासकीय आंकड़ों के अनुसार ही प्रदेश में हर दिन औसतन 12 बलात्कार की घटनाएं दर्ज हो रही हैं। एसटी वर्ग की नाबालिक बच्चियों के साथ बलात्कार के मामले में पूरे देश में दूसरे स्थान पर है, एससी वर्ग की नाबालिग बच्चियों के साथ बलात्कार मामले में पूरे देश में 5वें स्थान पर है। ह्त्या, लूट एवं अन्य तमाम अपराध बेलगाम बढ़ती जा रही है। कांग्रेस सरकार बनने के पश्चात डकैती, लूट, हत्या, बलात्कार जैसे अपराधों के लगभग 20 हजार मामले सामने आये हैं। लैंड माफिया, सैंड माफिया से लेकर लेकर और ड्रग्स माफिया समेत हर तरह के लुटेरों की पौ बारह है। कांग्रेस संरक्षित तस्कर माफियाओं के हौसले इतने अधिक बढे हुए हैं कि उसने पत्थलगांव शोभा यात्रा में सनातन श्रद्धालुओं को सरेआम कुचल कर मार डाला। प्रदेश में लैंड माफिया, सैंड माफिया, ड्रग्स माफिया, कोल माफिया समेत हर तरह के लुटेरों की पौ बारह है। गांजा व ड्रग्स के लिये प्रदेश कार्रिडोर बन गया है तथा सरकार के संरक्षण में अन्य राज्यो का ड्रग्स प्रदेश में खपाया जा रहा है। यही कारण है कि युवाओं के द्वारा किये गये अपराध में प्रदेश में पूरे देश में प्रथम स्थान पर है। राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र कहे जाते पंडो और कोरवा जनजातियों के विरुद्ध लगातार जिस तरह नृशंस और बर्बर कृत्य किये जा रहे हैं, उस पर भी प्रदेश शासन का ध्यान नहीं देना लज्जाजनक है। विधान सभा में सरकार ने स्वीकार किया है कि 08 लोगों की मृत्यु पुलिस हिरासत व प्रताड़ना से हुई है।


धरमलाल ने कहा, लोगों को क़र्ज़ मुक्ति का सपना दिखा कर इस सरकार ने समूचे प्रदेश को पीढ़ियों तक के लिए कर्ज़दार बना दिया है। भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन के कारण मात्र तीन वर्ष में ही प्रदेश की इस सरकार ने 40 हज़ार करोड़ से अधिक का क़र्ज़ ले लिया है। स्थिति यह है कि रोजमर्रा के खर्चों के लिए भी सरकार को आज क़र्ज़ लेना पड़ रहा है जबकि भाजपा शासन में छत्तीसगढ़ की पहचान उसके कुशल आर्थिक प्रबंधन के कारण होती थी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मिले गरीबों के हिस्से के 15 सौ करोड़ से अधिक राशि का गबन भूपेश सरकार ने कर लिया है। छग सरकार ने कोरोना सेस भी लगाया लेकिन उसे भी खर्च नहीं किया। प्रदेश में सड़कों की हालत खराब है। भ्रष्टाचार और केंद्र सरकार के खिलाफ दुराग्रह के कारण अनेक जनहितकारी केन्द्रीय योजनाओं का लाभ प्रदेश के लोगों को नहीं मिल पा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत 11 लाख से अधिक आवास को वापस कर इस सरकार ने लाखों परिवारों के सर से छत छीनने का पाप किया है। प्रदेश के कर्मचारी व अधिकारियों को वेतन देने की स्थिति नही है। प्रदेश में 17 प्रतिशत डीए दिये जा रहे है जबकि केन्द्र सरकार के द्वारा 31 प्रतिशत डीए दिया जा रहा है। फरवरी 2019 में 14500 शिक्षकों की भर्ती का विज्ञापन निकाला गया लेकिन आज पर्यंत पूर्ण नियुक्ति नही हुई।
कौशिक ने कहा, विपक्ष में रहते हुए कांग्रेस जहां नवंबर से धान खरीदी का दबाव कांग्रेस बनाती थी, वहां अब एक दिसंबर से धान खरीदी की घोषणा की है, जबकि फसल अब तैयार है। इस तरह भी सरकार ने किसानों के साथ कुठाराघात किया है। मोदी की सरकार लगातार धान आदि फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ा रही है लेकिन उस बढे हुए कीमतों का लाभ प्रदेश के किसानों को नहीं दिया जा रहा है। समय रहते बारदाना की खरीद नहीं कर फिर से इस बार धान खरीदी में अफरातफरी का माहौल लाने और अकारण ठीकरा केंद्र पर फोड़ने की कोशिश में सरकार फिर इस बार भी लिप्त दिख रही है। कांग्रेस ने सोसाइटियों में ऐन इस मौके पर चल रही हड़ताल पर भी ध्यान देना देना उचित नहीं समझा है। केंद्र सरकार ने प्रदेश से 61 लाख मीट्रिक टन चावल खरीदने का निर्णय लिया है, ऐसे में केवल 15 क्विंटल प्रति एकड़ ही धान खरीदने के बदले कांग्रेस को घोषणा अनुसार दाना-दाना धान खरीदना चाहिए। साथ ही धान की कीमत 2800 रूपये प्रति क्विंटल देना चाहिए। अभी न तो किसानों को धान की एकमुश्त कीमत दी जा रही है और न ही पिछले दो साल का बकाया बोनस देने का नाम ले रही है कांग्रेस सरकार। रकबा कटौती, खाद की कालाबाजारी समेत अन्य तमाम अव्यवस्थाओं से प्रदेश के किसान हलाकान हैं। कांग्रेस शासन में अभी तक लगभग 500 किसानों ने आत्महत्या की लेकिन उनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है। किसानों के नाम पर चुन कर आई इस सरकार का ऐसा किसान विरोधी आचरण निंदनीय है।


प्रदेश में नक्सलियों के मनोबल बढे हुए हैं। सिलगेर में मार दिये गए निर्दोष आदिवासियों समेत अन्य अनेक मांगों को लेकर आदिवासी समाज आंदोलित है। प्रदेश के आदिवासीजन,पुलिस और नक्सली दोनों पाटों के बीच पीसे जा रहे हैं। दुनिया भर के आदिवासियों का नृत्य देखने में मग्न इस संवेदनहीन सरकार के पास अपने आदिवासियों से बात तक करने की फुरसत नहीं है, जबकि वे बस्तर के पहुंचविहीन इलाकों से पैदल चल कर राजधानी आ रहे हैं। झीरम मामले में भी कांग्रेस न्यायिक आयोग की रिपोर्ट पर नासमझी का प्रदर्शन कर रही है, वह न्यायपालिका और राज्यपाल जैसे संवैधानिक संस्थाओं के खिलाफ आक्रमण पर उतारू है। जस्टिस मिश्रा आयोग की रिपोर्ट देखे बिना एक और आयोग बना देना अजीब है। अब रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद कांग्रेस उसे सार्वजनिक नहीं करना चाह रही। इससे यह स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस झीरम की सच्चाई को बाहर नहीं आने चाहती है। ऐसा वह किस डर से कर रही है यह समझना मुश्किल है। कांग्रेस को ऐसे संवेदनशील मामले में रोड़ा नहीं अटकाना चाहिए। वह प्रक्रिया अनुसार कारवाई होने दे। कांग्रेस हमेशा गुटीय राजनीति के लिए कुख्यात रही है, ऐसे में झीरम मामले में आये न्यायिक आयोग की रिपोर्ट पर इस तरह की अप्रत्याशित हरकत कांग्रेस के इस गुट को और अधिक संदिग्ध बनाता है। कांग्रेस सरकार को रिपोर्ट का अध्ययन कर विधि अनुसार एक्शन टेकेन रिपोर्ट के साथ इसे सदन के पटल पर रखना चाहिए।


वैश्विक बाज़ार में लगातर बढ़ते क्रूड के दाम के बावजूद मोदी की सरकार ने पेट्रोल/डीजल पर एक्साइज शुल्क घटा कर बड़ी राहत दी है, भाजपा शासित राज्यों ने भी अपने-अपने प्रदेशों में वैट घटा कर महंगाई को नियंत्रित किया है। लेकिन प्रदेश सरकार यहां के गरीबों पर करों का बोझ लादे रखना चाहती है। विडंबना है कि इसी कांग्रेस ने भाजपा सरकार द्वारा पूर्व में दी जा रही वैट छूट को ख़त्म कर दाम भी बढ़ाया है और कांग्रेस ही महंगाई का रोना भी रो रही,इस तरह का दोहरा आचरण राजनीति में किसी भी हाल में स्वीकार्य नहीं होना चाहिए।
इन तमाम परिस्थितियों के मद्देनज़र भाजपा की यह कार्यसमिति अपने कार्यकर्ताओं का आह्वान करती है कि वे जन विरोधी कांग्रेस शासन की ऐसी अनीतियों के विरुद्ध संघर्ष करने तत्पर रहें। साथ ही केंद्र की सभी जनहितकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने में अपनी भूमिका का निर्वाह करें। आसन्न नगरीय निकाय एवं विधानसभा के उपचुनाव समेत सभी चुनौतियों का सामना करने, कांग्रेस की अलोकतांत्रिक और तानाशाह कांग्रेस सरकार को लोकतांत्रिक ढंग से सबक सिखाने के लिए तैयार रहने का भी आह्वान भाजपाजनों से प्रदेश की यह कार्यसमिति करती है।
 

लोजपा सांसद ने मुख्यमंत्री पर लगाया बड़ा आरोप...

लोजपा सांसद ने मुख्यमंत्री पर लगाया बड़ा आरोप...

पटना: बिहार में शराबबंदी और जहरीली शराब कांड को लेकर नीतीश कुमार सरकार पर लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के सांसद चिराग पासवान ने बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि सीएम नीतीश कुमार शराब तस्करी और जहरीली शराब बनाने वालों को संरक्षण देते हैं, इसलिए मुख्यमंत्री का आवास सील होना चाहिए। बता दें कि कुछ दिन पहले बिहार में जहरीली शराब सेवन से कई मौतें हुई थी।

एलजेपी सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने हवामहल से बाहर निकलें और लोगों से मिले। वे कभी किसी पीड़ित लोगो से मिलने नहीं गए हैं, जनता दोषी नहीं, दोषी वो लोग हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शराबबंदी कानून को लेकर आये थे, तब हम विपक्ष में थे, लेकिन हम लोगों ने इस कानून का समर्थन किया था। लेकिन छह साल बाद भी शराबबंदी कानून पूरी तरह से घरातल पर नहीं दिख रहा है. चिराग पासवान ने कहा कि जहरीली शराब से कई मौतें हुई हैं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एक्शन लेने की जरूरत है. मुख्यमंत्री यह जवाब दें कि शराब कैसे मिल रही है ?

बता दें कि बीते बुधवार को भी चिराग पासवान ने पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि जहरीली शराब कांड से कई घरों में मातम छा गया है। उन पर सरकार और मुख्यमंत्री की वजह से दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। जहरीली शराब के कारण जितने भी लोगों की मौत हुई है उसके लिए सरकार दोषी है. उन्होंने कहा कि बिहार में शराबबंदी नहीं है। शराबबंदी का मजाक उड़ाया जाता है , बिहार में होम डिलीवरी में शराब मिलती है ,मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का शराबबंदी कानून फेल है।

पेरोल में छूटे भाजपा नेता, जमानत के लिए करने पड़ेगा इन्तजार

पेरोल में छूटे भाजपा नेता, जमानत के लिए करने पड़ेगा इन्तजार

कवर्धा: एससी-एसटी एक्ट के तहत गिरफ्तार भाजपा प्रदेश महामंत्री विजय शर्मा पेरोल में रिहा हो गए है। अभी फिलहाल उन्हें जमानत नहीं मिली है। जमानत के लिए उन्हें अभी इंतजार करना पड़ेगा।

ज्ञातव्य है कि विजय शर्मा और अन्य साथियों ने न्यायालय में 22 अक्टूबर को सरेंडर किया था। कवर्धा मामले में अन्य कार्यकर्ताओं और विजय शर्मा को पहले ही जमानत दे दी गई थी, लेकिन विजय शर्मा और अन्य कार्यकर्ताओं के खिलाफ एट्रोसिटी एक्ट भी लगाया गया था, जिसमें इन्हें जमानत नहीं मिल पाई थी। जिला न्यायालय ने सुप्रीम कोर्ट के 23/03/2020 में जारी आदेश, तथा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के पत्र में जारी दिशानिर्देशों के परिपालन में 11 नवंबर को विजय शर्मा को 90 दिन की पेरोल में रिहा किया।

झीरम का सच कांग्रेस का सर्वनाश लेकर आएगी इसलिए कांग्रेस नहीं चाहती झीरम का सच सामने आए- बृजमोहन

झीरम का सच कांग्रेस का सर्वनाश लेकर आएगी इसलिए कांग्रेस नहीं चाहती झीरम का सच सामने आए- बृजमोहन

रायपुर, भाजपा विधायक व पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने झीरम घाटी कांड में रिपोर्ट सौंप कर काम समाप्त करने के बाद राज्य सरकार द्वारा न्यायायिक जांच आयोग का समय सीमा बढ़ाने व सदस्यों की संख्या बढ़ाये जाने पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार पूरी तरह से डरी, सहमी व घबराई हुई है कि कही सच्चाई सामने आ गई तो कांग्रेस का क्या होगा ?

श्री अग्रवाल ने कहा कि भूपेश बघेल की सरकार एक-एक कर लगातार संवैधानिक संस्थाओं के अपमान कर रही है। जब सरकार ने जांच रिपोर्ट देखे ही नहीं, जांच रिपोर्ट उनको मिला ही नहीं, फिर यह कैसे कह सकती है कि जांच रिपोर्ट अधूरा है। बिना जांच रिपोर्ट देखें रिपोर्ट के बारे में टिप्पणी करने व उस रिपोर्ट का इंतजार न कर आनन फानन में कांग्रेस प्रमुख का बयान आना व मुख्यमंत्री के बयान से यह स्पष्ट हो गया है कि सरकार झीरम घाटी का सच सामने आ जाने को लेकर सहमी, घबराई व डरी हुई है। जांच रिपोर्ट के इंतजार किए बिना आनन-फानन में कांग्रेस पार्टी व सरकार लगातार बयान दे रही है।

न्यायायिक जांच आयोग द्वारा रिपोर्ट प्रस्तुत कर देने के बाद, ऐसे ही आयोग का कार्यकाल समाप्त हो जाता है। किंतु सरकार ने कार्यकाल बढ़ाकर व सदस्य संख्या बढ़ाकर यह तो स्पष्ट कर दी है कि सरकार के नियत में कहीं ना कहीं खोट है। सरकार नहीं चाहती कि झीरम का जांच रिपोर्ट सामने आए।

श्री अग्रवाल ने कहा की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व कांग्रेस पार्टी चिल्ला-चिल्ला के कहती थी कि उनके जेब में झीरम के सच का सबूत है। एक दिन में दूध का दूध व पानी का पानी कर देंगे। पर इस सबूत को जेब से ढाई साल में नहीं निकाल पाए। उन्हें मालूम है कि उनके जेब में रखे सबूत में उनके खुद के लोगों के नाम उनके पार्टी के नेताओं का नाम सामने आएंगे, झीरम का सच कांग्रेस का सर्वनाश लेकर आएगी इसलिए मुख्यमंत्री व कांग्रेस चाह कर भी ढाई साल में जेब से सबूत नही निकाल पाई।

श्री अग्रवाल ने न्यायिक जांच आयोग के रिपोर्ट को देखें बिना उन्हें अधूरा कहे जाने पर कहा कि कांग्रेस का इतिहास ही संवैधानिक संस्थाओं का अपमान का रहा है। जब रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी गई है व रिपोर्ट सार्वजनिक होनी ही चाहिए। सरकार को ऐसी क्या हड़बड़ी थी कि रिपोर्ट का इंतजार किए बिना रिपोर्ट सौप कर काम समाप्त कर चुके जांच आयोग का कार्यकाल बढ़ाया गया । नए सदस्यों की नियुक्ति की गई। यही सब संदेहों को जन्म दे रही है कि कांग्रेस झीरम घाटी का सच सामने आना नहीं देना चाहती।
 

प्रभारी पुनिया ने प्रदेश कांग्रेस के कंट्रोल रूम की इस बात को लेकर ली बैठक

प्रभारी पुनिया ने प्रदेश कांग्रेस के कंट्रोल रूम की इस बात को लेकर ली बैठक

रायपुर, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के छत्तीसगढ़ प्रभारी पी.एल. पुनिया ने राजीव भवन में प्रदेश कांग्रेस के कंट्रोल रूम की बैठक लेकर प्रदेश भर में कांग्रेस की विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा की। कंट्रोल रूम प्रभारियों ने जिलो में चल रहे बूथ कमेटी के पुनर्गठन और सदस्यता अभियान के बारे जानकारी ली तथा जिन जिलों में बूथ कमेटियों पुनर्गठन तथा सदस्यता अभियान का काम तीव्रगति से नहीं चल रहा वहां और गति लाने का निर्देश दिया।
बैठक में बूथ प्रबंधन कमेटी के प्रभारी गिरीश देवांगन, प्रभारी महामंत्री संगठन चंद्रशेखर शुक्ला, प्रभारी महामंत्री प्रशासन रवि घोष, कंट्रोल रूम के सदस्य सतीश चौरसिया, सोमेन चटर्जी, नरेश गढ़पाल, किरण सिन्हा, निवेदिता चटर्जी, पूजा देवांगन, चन्द्रवती साहू, साक्षी सिरमोर, सर्वजीत ठाकुर, रिजवान, रेहान खान, सैय्यद फारूख उपस्थित थे।
 

 BIG NEWS : भाजपा नेताओं के बीच चली लाठियां, महामंत्री का फूटा सर

BIG NEWS : भाजपा नेताओं के बीच चली लाठियां, महामंत्री का फूटा सर

भिलाई : भिलाई में राज्यसभा सांसद सरोज पाण्डेय और उनके भाई राकेश पांडे के गुटों में बिती रात जमकर लाठिया चली। देर रात दो गुटों में हुई मारपीट में भाजयुमो महामंत्री का सिर फोड़ दिया। उन्हें गंभीर हालत में आईसीयू में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा कई अन्य नेताओं और कार्यकर्ताओं को भी चोटें आई हैं। झगड़े के बाद दोनों गुट सुपेला थाने पहुंच गए और वहां भी देर रात तक हंगामा करते रहे। इस मामले में पुलिस ने दोनों की ओर से क्रॉस एफआईआर दर्ज की है।


पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार भिलाई के नेहरू नगर में मंगलवार देर रात भाजयुमो के भिलाई जिला महामंत्री लोकेश पांडेय और कैंप मंडल अध्यक्ष शुभम सिंह के बीच जमकर मारपीट हुई। मारपीट में लोकेश के सिर में गहरी चोट आई है। बाकी लोग ठीक हैं। झगड़े के बाद दोनों गुटों ने एक दूसरे के ऊपर लूट का आरोप भी लगाया है। इसके बाद दोनों गुट देर रात सुपेला थाना पहुंचे और वहां भी हंगामा करते रहे। सुपेला पुलिस के मुताबिक दोनों के बीच पुराने विवाद को लेकर झगड़ा हुआ है। घटना की रात दोनों लोग सरोज पांडेय के भाई राकेश पांडेय से मिलने भी गए थे। वहां से निकलते ही दोनों के बीच खूनी संघर्ष हुआ। बताया जा रहा है की झगड़े के दौरान सांसद बंगले से फोन कर झगड़ा करने से मना भी किया गया था, लेकिन उन्होंने किसी की नहीं सुनी और मारपीट करने लगे।


दशहरा मैदान में भी की मारपीट
इससे पहले भी भाजयुमो के कैंप मंडल अध्यक्ष शुभम सिंह और भाजयुमो के पूर्व जिलाध्यक्ष सतेंद्र सिंह के बीच मारपीट हुई थी। उस समय भी यह मामला काफी गरमाया था। दोनो गुटों ने भिलाई नगर थाने में हंगामा कर एक दूसरे के ऊपर आरोप लगाए थे। बाद में पुलिस ने मामला दर्ज किया था।


समझाने के बाद भी नहीं सुधार
दशहरा मैदान में मारपीट की घटना को अंजाम देने के बाद भाजपा पार्टी की छवि जिले में काफी धूमिल हुई थी। इसके बाद पार्टी के उच्च पदाधिकारियों ने युवा मोर्चा के इन पदाधिकारियों को समझाइश दी थी कि वो आपस में इस तरह का व्यवहार न करें और पार्टी की छवि को बनाए रखते हुए कार्य करें। इस समझाइश के बाद भी भाजयुमो के नेताओं में कोई सुधार नहीं हुआ और एक बार फिर आपस में झगड़ा कर बैठे।

 

झीरम कांड की जांच रिपोर्ट पर पूर्व मंत्री बृजमोहन ने कहा, `डरी-सहमी है सरकार`

झीरम कांड की जांच रिपोर्ट पर पूर्व मंत्री बृजमोहन ने कहा, `डरी-सहमी है सरकार`

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 25 मई 2013 को हुए झीरम कांड की जांच रिपोर्ट राज्यपाल को सौंपने पर मचे राजनितिक बवाल पर पूर्वमंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने सरकार पर आरोप लगाया है। बृजमोहन ने कहा कि जांच रिपोर्ट में सत्ता में शामिल लोगों का नाम है, इसलिए सरकार जांच रिपोर्ट से डरी-सहमी और घबराई हुई है। घटना के पहले दिन से यह अंदेशा सबको है कि घटना में लिप्त लोग कौन हैं।
भाजपा नेता बृजमोहन अग्रवाल ने बताया कि विधानसभा अध्यक्ष ने कैसे आज के एक मंत्री पर तब अस्पताल में हाथ उठाया था। यह अखबारों में छपा था। इस पूरी घटना को लेकर जनता के बीच जो संदेह है, वह कांग्रेस पार्टी से जुड़े लोगों को लेकर है। यही वजह है कि सरकार को डर है कि कहीं यह तथ्य जांच रिपोर्ट में शामिल तो नहीं है। यही वजह है कि ऊलजलूल बातें की जा रही है।
बृजमोहन अग्रवाल ने कहा किसने रोका है. सरकार नया जांच आय़ोग बना ले। पहले जो रिपोर्ट राज्यपाल को सौंपी गई है, उसे सार्वजनिक किया जाए। उस जांच रिपोर्ट से सरकार डरी हुई है, सहमी हुई है, घबराई हुई है। सुप्रीम कोर्ट का डिसीजन है कि जांच आयोग कोई रिपोर्ट देता है, और सत्ता में शामिल लोग यदि उसमें शामिल है, तो ऐसी रिपोर्ट राज्यपाल को सौंपी जानी चाहिए।
 

छत्तीसगढ़ के नगरीय निकायों में बढ़ेंगी मूलभूत सुविधाएं : भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के नगरीय निकायों में बढ़ेंगी मूलभूत सुविधाएं : भूपेश बघेल

रायपुर: छत्तीसगढ़ के नगरीय निकायों में सुविधाओं को बढ़ाने मुख्यमंत्री ने नई पहल की है। जनसामान्य से जुड़ी आवश्यकताओं को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने भिलाई-चरोदा, रिसाली, बीरगांव सहित अन्य नगरीय निकायों के लिए कुल 112 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। इससे बिजली, पानी, सड़क, सामुदायिक भवन, उद्यान सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने के साथ नगर को स्वच्छ व सुंदर बनाने की दिशा में कार्य किए जाएंगे।


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग नगरीय निकायों का कायाकल्प करने में जुटा है। स्वच्छ शहर, सुंदर और स्मार्ट शहर बनाने के साथ गली मोहल्लों में स्ट्रीट लाइट के माध्यम से अंधेरा दूर कर हर जगह नई रोशनी बिखेरी जा रही है। आम नागरिकों की जरूरतों के अनुरूप सड़कों को चौड़ा ही नहीं अपितु पार्किंग के साथ अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा रही है। व्यवस्थित बाजार, मल्टीस्टोरी व्यवस्थित पार्किंग, पानी निकासी, ड्रेनेज निर्माण, अपशिष्ठ का प्रबंधन, स्वच्छ पेयजल व्यवस्था, बच्चों-बुजुर्गों, महिलाओं के लिए सुविधाओं का विकास के साथ आकर्षक उद्यान से लेकर नागरिकों के लिए मूलभूत सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। नगरीय निकाय क्षेत्रों में लोगों की मूलभूत आवश्यकताओं से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने के साथ सार्वजनिक स्वास्थ्य, गरीबों के उन्नयन, स्वच्छता से संबंधित कार्य, शहरी गरीबों के लिए आवास, घर-घर पेयजल उपलब्ध कराने की दिशा में पहले से बेहतर कदम उठाया जा रहा है।


इसी कड़ी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर नगरीय निकाय क्षेत्रों के विकास के लिए 112 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। स्वीकृत राशि में नगर पालिक निगम बीरगांव नगर पालिक निगम भिलाई, नगर पालिक निगम रिसाली के लिए 10.10 करोड़ रुपए, नगर पालिक निगम भिलाई-चरोदा हेतु 39 करोड़ रुपए और नगर पालिका परिषद जामुल, खैरागढ़, सारंगढ़, बैकुण्ठपुर एवम शिवपुर चरचा क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए 5 करोड़ प्रति निकाय के मान से कुल 25 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसी तरह नगर पंचायत मारो, कोटा, भैरमगढ, भोपालपटनम, नरहरपुर एवं प्रेमनगर को 3 करोड़ प्रति निकाय के मान से 18 करोड़ रुपए स्वीकृत किया गया है।

बीजेपी की भरतपुर सांसद पर जानलेवा हमला, बदमाशों ने घर पर की फायरिंग

बीजेपी की भरतपुर सांसद पर जानलेवा हमला, बदमाशों ने घर पर की फायरिंग

भरतपुर: जिले के बयाना कस्बा स्थित क्षेत्रीय भाजपा सांसद रंजीता कोली के निवास पर बीती देर रात अज्ञात आरोपियों ने 3 राउंड फायर किए। हमलावरों ने पत्थर फेंके और सांसद के घर के बाहर उनकी फोटो चिपकाकर उस पर क्रास का निशान लगा दिया। इसके साथ ही उनको जान से मारने की धमकी देने वाला पोस्टर भी चस्पा किया है। हमले से भयभीत सांसद कोली को परिजनों ने स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया है। उधर, सूचना पर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और घटना की जानकारी ली। हमलावरों की जानकारी नहीं हो पाई है। मौके पर पहुंची पुलिस को तीन खाली कारतूस मिले हैं। हमलावरों का अभी तक कोई सुराग नहीं लग पाया है।


पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार , सांसद रंजीता कोली पर हमले की वारदात बीती रात करीब 11.45 बजे बयाना स्थित उनके आवास पर हुई। यहां हमलावरों ने उनके घर पर तीन राउंड फायर किये। उसके बाद उनके गेट के बाहर उनकी फोटो लगाकर उस पर क्रॉस का निशान लगा दिया। इस फोटो के साथ ही हमलावरों ने सांसद को जान से मार देने की धमकी का खत भी चस्पा कर दिया। हमले की घटना के कारण रंजीता कोली की तबीयत खराब हो गई। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहां उनका इलाज चल रहा है।


रंजीता कोली के घर पर चिपकाये गये धमकी वाले पत्र में हमलावरों ने अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुये लिखा है कि यह तो केवल ट्रेलर है। अगली बार गोली अंदर होगी। हमलावरों ने सांसद को साफ चेतावनी दी है कि बचने के लिये जितना जोर लगाना है लगा लें। कोई बचाने नहीं आयेगा। हमले की इस घटना के बाद बयाना कस्बे में हड़कंप मच गया।


रंजीता कोली पहली बार भरतपुर की सांसद बनी हैं। उनका ताल्लुक भरतपुर के राजनीतिक परिवार से है। रंजीता के ससुर गंगाराम कोली दो बार भरतपुर के सांसद रह चुके हैं। रंजीता पर करीब पांच महीने पहले भी जानलेवा हमला हुआ था। उस समय सांसद अस्पतालों का निरीक्षण करके लौट रही थी। उस दौरान उन पर हमला किया गया था। वे भरतपुर से जनसुनवाई कर अपने घर बयाना वापस लौटी थी।


पुलिस ने मौका मुआयना कर वहां से कारतूसों के खाली खोल जब्त किये हैं। वह सीसीटीवी कैमरे के फुटेज खंगाल रही है। फिलहाल आरोपियों का कोई सुराग नहीं लग पाया है। सासंद पर छह माह में दो बार हुये हमले से पुलिस की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठ रहे हैं। पुलिस का कहना है कि जल्द ही आरोपियों का सुराग लगा लिया जाएगा।

झीरम घाटी कांड की फाइल एनआईए से मांगो तो भाजपा को होती है तकलीफ, आखिर क्या है माजरा- धनंजय सिंह ठाकुर

झीरम घाटी कांड की फाइल एनआईए से मांगो तो भाजपा को होती है तकलीफ, आखिर क्या है माजरा- धनंजय सिंह ठाकुर

रायपुर, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक के बयान पर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया व्यक्त की। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि झीरम घाटी कांड के षड्यंत्रकरियो को सलाखों के पीछे भेजने पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए राज्य सरकार ने एसआईटी का गठन किया और एनआईए से जांच की फाइल मांगे तब भी भाजपा को आपत्ति थी और आज राज्यपाल महोदय को जांच आयोग के द्वारा सौंपी गई जांच प्रतिवेदन राज्य सरकार कार्यवाही हेतु मांग रही है तब भी भाजपा को ही तकलीफ हो रही है? भाजपा आखिर झीरम घाटी कांड की सच्चाई को जनता के सामने उजागर होने से क्यों रोकना चाहती है? रमन सिंह सरकार ने तो विधानसभा में झीरम घाटी कांड की सीबीआई जांच की घोषणा की थी लेकिन सीबीआई से जांच नहीं करवाई थी। एनआईए की जांच भी पीड़ितों से बिना पूछताछ के ही पूरी हो गई?

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि झीरम घाटी कांड का सच छत्तीसगढ़ की जनता जानना चाह रही है और लगातार भाजपा की केंद्र सरकार सच को छुपाने में लगी हुई है? भाजपा के नेता किस मुंह से सवाल पूछ रहे हैं कि सबूत जेब में है तो प्रस्तुत क्यों नहीं किया जा रहा है? भाजपा के नेता बताएं झीरम घाटी कांड के पीड़ित किस के सामने जाकर अपना पक्ष रखें जब एनआईए ने जांच पूरी होने की बात कह कर जांच की क्लोजर रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी है? सीबीआई ने जांच करने से इंकार कर दिया है? न्यायायिक जांच आयोग कुछ दिन पहले सरकार को चिट्ठी लिखकर जांच अधूरी बताकर समय सीमा बढ़ाने की मांग कर रहे थे और अचानक जांच रिपोर्ट राज्यपाल महोदय जी को सौंप दिए हैं। ऐसे में झीरम घाटी कांड के पीड़ित किसके सामने अपनी बात रखें।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक को पता है की जांच आयोग के प्रतिवेदन पर कार्यवाही राज्य सरकार को ही करनी है। राज्यपाल के पास जांच प्रतिवेदन पर टिप्पणी करने का या कार्यवाही करने का अधिकार नहीं है ऐसे में राज्य सरकार के द्वारा जांच प्रतिवेदन मांगा जा रहा है। भाजपा नेता दो मुही बताकर जनता को गुमराह करने की कोशिश कर रहे है। झीरम घाटी कांड की काला सच को उजागर होने से रोक रहे है।