छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
 बड़ी खबर : रायपुर में सीआईडी मुख्यालय में बतौर डीएसपी तैनात आदित्य हीराधर का कोरोना संक्रमण से निधन

बड़ी खबर : रायपुर में सीआईडी मुख्यालय में बतौर डीएसपी तैनात आदित्य हीराधर का कोरोना संक्रमण से निधन

रायपुर। छत्तीसगढ़ के डीएसपी आदित्य हीराधन का कोरोना संक्रमण के चलते मंगलवार 11 मई 2021 को इलाज के दौरान निधन हो गया। वे रायपुर में सीआईडी मुख्यालय में बतौर डीएसपी तैनात थे। पिछले दिनों कोरोना संक्रमण की चपेट में आने के बाद उनका बिलासपुर स्थित एक निजी चिकित्सालय में इलाज चल रहा था। इलाज के दौरान मंगलवार की सुबह उनकी मौत हो गयी। 
 आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो युवकों की मौत

आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो युवकों की मौत

दुर्ग। सोमवार को तेज आंधी और बारिश के साथ मौसम ने करवट ली। इस दौरान दुर्ग ब्लॉक के ग्राम विनायकपुर में दो परिवारों में मातम छा गया  जब  आकाशीय बिजली मौत बनकर टूटी मृतक ग्राम  विनायकपुर निवासी विमल उर्फ वीरू पिता ज्ञानेश्वर सोनी उम्र 25 वर्ष,(2)   विकास  कुमार निषाद पिता आत्मा राम निषाद , उम्र 17 वर्ष  सुबह 7 बजे घर के पास तलाब नहाने जा रहे थे अभी अचानक बारिश और बिजली चमकने पर तालाब के पास पेड़ नीचे बैठा था अचानक आकाशीय बिजली मौत बनकर टूटी। इसकी सुचना मिलते ही दुर्ग जनपद अध्यक्ष देवेन्द्र देशमुख ग्राम विनायकपुर पहुँच कर मृतक परिवारो से मुलाक़ात कर मृतकों के शव को पोस्टमार्टम के लिये दुर्ग भेजा गया।बाते दे कि इन दोंनो मृतकों को अंतिम संस्कार के लिये मुक्तिधाम ले गया था। जँहा जनपद अध्यक्ष ने तत्काल उसे अंतिम संस्कार होने से रुकवाया जिसके बाद पोस्टमार्टम के दुर्ग भेजा गया। उन्होंने बताया कि पुलिस थाना अंडा इस घटना में 3 घण्टे देर पहुंची जिससे जनपद अध्यक्ष  पुलिस विभाग एवं प्रशानिक अधिकारी के ऊपर नाराजग़ी ज़ाहिर की है। सरकारी  फ़ोन लगाने पर बंद बताया गया।इस पूरे घटना क्रम को प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू को भी अवगत कराया गया जिससे मंत्री द्वारा इस मामले को गंभीरता पूर्वक लेकर विभागीय अधिकारियों को निर्देश देकर पीडि़त परिवारों को 4 -4 लाख मुवावजे देने की बात कही।पुलिस थाना अंडा उप निरक्षक बलदाऊ चन्द्राकर, प्रधान आरक्षक कमलेश साहू,शव का मर्ग कायम कर  पंचनामा किया गया।
 उर्वरकों के दाम में बढ़ोतरी आपदा काल मे मोदी सरकार की किसानों से लूट -कांग्रेस

उर्वरकों के दाम में बढ़ोतरी आपदा काल मे मोदी सरकार की किसानों से लूट -कांग्रेस

रायपुर। कांग्रेस ने खेती में काम आने वाले खाद और उर्वरकों के दामो की गयी बढ़ोतरी को आपदा काल मे मोदी सरकार के द्वारा  की जा रही लूट बताया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि 2022 तक किसानों की आय को दुगुनी कर के सत्ता में आई मोदी सरकार किसानों की आय दुगुनी करने के बजाय खेती और किसानों को ही समाप्त करने का षड्यंत्र रच रही है।पहले किसानों के खिलाफ तीन काले कानून बनाया गया अब खेती किसानी की सबसे महत्वपूर्ण आवस्यकता खाद और उर्वरकों के दामो को ड्योढ़ा से अधिक 58 फीसदी तक बढ़ा दिया गया है। इंडियन फार्मर फर्टिलाइजर कारपोरेशन (इफको) ने विनियंत्रित खादों के दाम 45 से 58 फीसदी तक बढ़ा दिए हैं। इस वृद्धि के साथ डीएपी के 50 किलोग्राम बैग की कीमत 1,200 रुपये से करीब 58 फीसदी बढ़कर 1,900 रुपये हो गई है। हाल के दशकों में खाद कीमतों में यह अब तक की सबसे बड़ी वृद्धि है। इफको के मुताबिक, एनपीके 10:26:26 की कीमत 1,175 रुपये बढ़ाकर 1,775 रुपये प्रति बैग, एनपीके 12:32:16 की कीमत 1,185 रुपये से बढ़ाकर 1,800 रुपये और एनपीएस 20:20:0:13 की कीमत 925 रुपये से बढ़ाकर 1,350 रुपये प्रति बोरी कर दी गई है। एनपीके 15:15:15 की कीमत भी बढ़कर 1,500 रुपये प्रति बैग हो गई है। इसके अलावा, कृभको, एमसीएफएल, जुआरी एग्रो केमिकल्स और प्रदीप फॉस्फेट्स ने भी डीएपी की कीमतें बढ़ाकर 1,700 रुपये कर दी है। चंबल फर्टिलाइजर एंड केमिकल्स लिमिटेड ने दाम बढ़ाकर 1,600 रुपये और इंडोराम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने 1,495 रुपये प्रति बैग कर दिए हैं। सभी कंपनियों की कीमतें 1 अप्रैल, 2021 से प्रभावी हैं।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि मोदी सरकार के उर्वरक मंत्री झूठ बोल रहे कि अभी बढ़ोतरी नही होगी जबकि देश की सहकारी क्षेत्र की सबसे बड़ी उर्वरक निर्माता कंपनी इफको ने बढ़े हुए दामो को उर्वरकों की बोरियों में छपवाना भी शुरू कर दिया गया है। इफको का कहना है कि उसके पास अभी 11.26लाख टन कॉम्पेक्स खादों का पुराना स्टॉक है जो पुराने रेट पर बेचा जाएगा उसके बाद नए रेट लागू हो जायेगे ।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि मोदी सरकार उर्वरकों के दामो में की गई बढ़ोतरी के चौतरफा विरोध के बाद किसानों को लूटने के लिये पिछले दरवाजे से नीति बना रही है ।इफको कहती है बढ़े दाम किसानों पर नही लागू होंगे संस्थाओं पर लगेंगे ।छत्तीसगढ़ जैसे राज्य जहाँ किसान मार्कफेड और सोसायटियों से खाद खरीदते हैं उनको तो बढ़ी हुई कीमत पर खाद मिलने वाली है ।यदि इफको मार्कफेड को 1200 की खाद  1900 में देगा तो स्वाभाविक है सोसायटियों से किसानों को बढ़ी कीमत पर ही खाद मिलेगी।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि मोदी सरकार और भाजपा को छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार  और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से सीख लेनी चाहिए कि संकट के समय किसानों की कैसे मदद की जाती है । कोरोना को झेल रहे किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किस्त प्रदेश के लाखों किसानों को  21 मई को देने जा रहे है। दूसरी तरफ  विपत्ति के समय जब देश के लोगो को सरकार से  मदद की अपेक्षा है मोदी सरकार देश की 75 फीसदी आबादी की जीविका के साधन कृषि को ही बर्बाद करने पर तुली हुई है।मदद तो दूर मोदी सरकार किसानों से ही वसूली कर रही। 
 छत्तीसगढ़ : तेज़ आंधी के कारण युवक पर हाइटेंशन तार गिरने से हुई मौत

छत्तीसगढ़ : तेज़ आंधी के कारण युवक पर हाइटेंशन तार गिरने से हुई मौत

बलरामपुर। छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले के वाड्रफनगर रघुनाथनगर अंतर्गत ग्राम पंचायत गैना विद्युत तार की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई। गांव में शाम को अचानक आंधी तूफान आई। इसी दौरान युवक पर विद्युत तार गिर गया। जिससे युवक की मौके पर ही मौत हो गई। बहरहाल, पुलिस इस मामले की जांच में जुटी हुई है। मिली जानकारी के अनुसार वाड्रफनगर रघुनाथनगर अंतर्गत ग्राम पंचायत गैना में शाम को अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। तेज आंधी के साथ बारिश होने लगी। तेज हवाओं के चलते विद्युत पोल अचानक गिर गया। इसी पोल से मृतक युवक सुरेन्द्र सिंह मरकाम पिता बिरबल सिंह मरकाम के घर में लाइन आती थी। वह क्षत-विक्षत हो गया था। युवक उसी को सही करने पहुंचा हुआ था। इसी दौरान वह करेंट की चपेट में आ गया। और उसकी मौके हो गई। वहीं घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय ग्रामीण मौके पर पहुंचे और ट्रांसफार्मर से डीओ को उतार कर शव को अलग किया। जिसके बाद पुलिस की टीम।मौके पर पहुच गई।
 बड़ी खबर रायपुर : तालाब में तैरती मिली युवक की लाश, सिर पर चोट के निशान

बड़ी खबर रायपुर : तालाब में तैरती मिली युवक की लाश, सिर पर चोट के निशान

रायपुर। शहर के गुढिय़ारी थाना क्षेत्र स्थित गोगांव केरला तालाब में युवक की लाश मिली है।बता दे कि मौके पर पहुँची पुलिस व एफएसएल की टीम ने मृतक के सिर में चोट के निशान पाए हैं सूत्रों की माने तो हत्याकर तालाब में युवक की लाश फेकने की आशंका जताई जा रही है। मृतक की पहचान हरीश साहू निवासी गोगांव गुढिय़ारी के रूप में हुई है।
बड़ी खबर रायपुर: सट्टा-पट्टी लिखते 05 गिरफ्तार,नगदी 26700 रुपये व 11 नग सट्टा-पट्टी जब्त

बड़ी खबर रायपुर: सट्टा-पट्टी लिखते 05 गिरफ्तार,नगदी 26700 रुपये व 11 नग सट्टा-पट्टी जब्त

रायपुर। सट्टा-पट्टी लिखते पाए जाने पर पुलिस ने 05 लोगों को गिरफ्तार कर उनके पास से नगदी रुपये एवं 11 नग सट्टा-पट्टी जब्त की है। 


मिली जानकारी के अनुसार 10 मई को रात्रि 09.30 बजे खमतराई थाना पुलिस ने मुखबीर की सुचना पर रिंग रोड नंबर 02 पुराना शराब भट्ठी के पास सट्टा पट्टी लिखते पाए जाने पर घेराबंदी कर पुलिस ने 05 लोगों को पकड़ उनके पास से नगदी 26700 रुपये एवं 11  नग सट्टा पट्टी कार्बन कापी सहित व 05 नग डांट पेन बरामद की है। पकड़े गए आरोपियों के नाम पुछने पर उन्होंने अपना नाम शशिकांत चतुर्वेदी 32 वर्ष पिता मोहनलाल चतुर्वेदी निवासी हनुमान मंदिर के पास गोंदवारा खमतराई,मनोज कुमार साहू 46 वर्ष पिता प्रेमलाल साहू निवासी बजरंगनगर आजाद चौक,सूर्यकांत मिरी 24 वर्ष पिता मनीराम मिरी निवासी गोंदवारा खमतराई रायपुर ,तलाराम निर्मलकर 45 वर्ष पिता स्व. शिव प्रसाद निर्मलकर निवासी हर्षित विहार उरकुरा एवं महेश कौशल पिता दिलीप कौशल 36 वर्ष निवासी विजय नगर भनपुरी रायपुर बताया है। सभी आरोपियों के खिलाफ जुआ एक्ट की धारा 4(क) के तहत अपराध कायम कर जमानतीय मुचलका पर रिहा कर दी गई है। 
 छत्तीसगढ़: कोरोना से 10 से ज्यादा नक्सलियों की मौत, लूट रहे दवाएं-वैक्सीन

छत्तीसगढ़: कोरोना से 10 से ज्यादा नक्सलियों की मौत, लूट रहे दवाएं-वैक्सीन

दंतेवाड़ा। कोरोना का कहर सभी पर टूटा है, चाहे वो आम जनता हो, मंत्री-नेता या फिर अभिनेता, कोई भी इस कहर से नहीं बचा है। वहीँ अब कोरोना संक्रमण जंगली इलाकों में रहने वाले नक्सलियों तक भी पहुंच गया है। बीते कुछ दिनों में यहां 10 से ज्यादा नक्सलियों ने इस महामारी से दम तोड़ा है। इनमें से 8 के शव जलाए जाने की जानकारी भी सुरक्षा एजेंसियों को मिली है। 

दंतेवाड़ा एसपी डॉक्टर अभिषेक पल्लव का का कहना है कि जिन नक्सलियों की मौत हुई है, वे दक्षिण बस्तर इलाके के हैं। उनके नामों के बारे में पता किया जा रहा है। पल्लव का दावा है कि सुकमा में तो नक्सलियों ने संक्रमण से लड़ने के लिए वैक्सीन और दवाएं भी मंगवाई हैं। उन्होंने नक्सलियों से अपील की है कि जो नक्सली बीमार हैं, वे आकर सरेंडर करें। पुलिस इलाज कराएगी।

दंतेवाड़ा पुलिस को सूचना मिली है कि कोरोना और फूड पॉइजनिंग अब नक्सलियों के सामने बड़ी मुसीबत बन रही है। जिन नक्सलियों की मौत हुई है, उनमें कुछ बड़े कैडर के बताए जा रहे हैं।पुलिस को यह जानकारी भी मिली है कि कुछ दिन पहले कोंटा और दोरनापाल इलाके में नक्सलियों ने कोरोना वैक्सीन और दवाइयां लूटी थीं।

दो दिन पहले दक्षिण बस्तर डिवीजन, दरभा डिवीजन और पश्चिम बस्तर डिवीजन में 100 से ज्यादा नक्सलियों के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी मिली थी। इनमें 25 लाख रुपए की इनामी सुजाता, जयलाल और दिनेश भी शामिल हैं। अकेले दक्षिण बस्तर में ही दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा जिले आते हैं। इन इलाकों में सरकार ने भी आंध्र प्रदेश स्ट्रेन को लेकर अलर्ट जारी किया है। अफसरों ने भी नक्सलियों के उसी स्ट्रेन से संक्रमित होने की आशंका जताई है।
 
 बेमौसम बारिश से हुई क्षति का आंकलन कर तत्काल उपलब्ध कराएं सहायता : भूपेश बघेल

बेमौसम बारिश से हुई क्षति का आंकलन कर तत्काल उपलब्ध कराएं सहायता : भूपेश बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश में हुई बेमौसम बारिश से फसल सहित अन्य हानि का आंकलन करने और प्रभावितों को तत्काल आवश्यक सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों से कहा है कि बारिश और आंधी-तूफान की वजह से फसल सहित अन्य जन-धन के नुकसान के सर्वे के लिये तत्काल टीम का गठन कर आंकलन करें और पीड़ितों को तत्काल राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत आवश्यक आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाए।
 मुखबिरी के शक में नक्सलियों ने की ग्रामीण की हत्या

मुखबिरी के शक में नक्सलियों ने की ग्रामीण की हत्या

कांकेर। पालूरमेटा गांव में नक्सलियों ने बीती रात पुलिस मुखबिरी के शक में एक ग्रामीण की गला रेतकर हत्या कर दी। घटना की आमाबेड़ा थाना प्रभारी बीआर ध्रुव ने पुष्टि की है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्रान्तर्गत पालूरमेटा गांव में बीती रात 15 से 20 नक्सली पहुंचे थे, जिसमें से 3 नक्सली गांव में सुखधर गावड़े को घर से निकालकर अपने साथ ले गए। बाद में उस पर पुलिस के लिए मुखबिरी करने का आरोप लगाते हुए गला रेतकर हत्या कर दी। नक्सल वारदात के बाद गांव में दहशत का माहौल है। ग्रामीणों ने किसी तरह पुलिस को घटना की जनाकारी दी है।
 मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड से कैदी फरार, प्रहरी निलंबित

मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड से कैदी फरार, प्रहरी निलंबित

अंबिकापुर। अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड से सोमवार को एक कैदी फरार हो गया। कोरोना संक्रमित होने के बाद उसे 5 दिन पहले ही अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वार्ड के बाहर एक जेल प्रहरी की ड्यूटी भी लगाई गई थी, लेकिन उसे कैदी के भागने का पता ही नहीं चला। घटना की जानकारी सुबह लगी तो एक घंटे बाद अफसरों को सूचना दी। जेल प्रशासन ने प्रहरी को निलंबित कर दिया है। कैदी हत्या के आरोप में जेल में बंद था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सरगुजा के धौरपुर में चंदेश्वरपुर निवासी संतोष यादव हत्या के आरोप में अंबिकापुर सेंट्रल जेल में बंद था। कोरोना संक्रमण को देखते हुए उसकी 5 मई को जांच की गई। इस पर डॉक्टर की सलाह से उसे अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड में अन्य विचाराधीन कैदियों के साथ भर्ती करा दिया गया। सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए जेल प्रहरी मनीष बंछोर की ड्यूटी कोविड वार्ड के बाहर लगाई गई थी। 

जेल प्रहरी मनीष बंछोर की ड्यूटी रात 2 बजे से सुबह 6 बजे तक थी। सुबह जब ड्यूटी पूरी होने लगी तब मनीष को कैदी के भागने का पता चला। पहले तो वह खुद ही उसकी तलाश करता रहा, लेकिन जब नहीं मिला तो करीब एक घंटे बाद जेल गेट प्रहरी मनोज सिंह और गार्ड इंचार्ज शंकर प्रसाद तिवारी को सूचना दी गई। इस संबंध में धौरपुर थाना प्रभारी को सूचित किया गया और एफआईआर दर्ज कराई गई। वहीं मनीष को निलंबित कर दिया गया है।
छत्तीसगढ़ में मौसम ने ली करवट सुबह से तेज बारिश, मानसून जैसे हालात

छत्तीसगढ़ में मौसम ने ली करवट सुबह से तेज बारिश, मानसून जैसे हालात

रायपुर। प्रदेश में बीते सप्ताह से मौसम ने करवट लिया हुआ है, तेज हवाओं के साथ मंगलवार सुबह फिर मौसम में जबरदस्त बदलाव हुआ। राजधानी रायपुर में तड़के 4 बजे से ही बारिश होने लगी, लेकिन आसमान में छाए काले बादलों की वजह से जैसे ही सुबह हुई, दिन रात जैसा लगने लगा। तेज हवाओं के साथ कई जिलों में बारिश हो रही है।
गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में पिछले चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है। झमाझम बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। वहीं लगातार हो रही बारिश के चलते बिजली गुल है। इलाके सहित अमरकंटक में तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।
बारिश के साथ तेज हवाओं के चलते करीब एक दर्जन से अधिक स्थानों पर कुदरत का कहर नजर आ रहा है। कहीं पेड़ गिर गए तो कहीं कुछ कच्चे मकानों को भारी नुकसान हुआ है। बेमौसम बारिश के चलते शहरी इलाकों में कई जगहों पर जलजमाव के चलते लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
बता दें कि पिछले चार दिनों से इलाके में रोज शाम तेज हवाओं के साथ बारिश का सिलसिला जारी है। सोमवार रात भर बारिश होने के चलते करीब तीन सौ गांवों की बिजली भी रात भर गुल रही। वहीं इस बारिश के बाद अब मौसमी बीमारियों के फैलने की संभावना बढ़ती जा रही है।
 

दारु प्रेमियों ने बनाया रिकॉर्ड: ऑनलाइन ऑर्डर से सरकार को मिला 4 करोड़ 32 लाख की सप्लाई का ऑर्डर, क्रैश हुई व्यस्था बाद में सुधरी

दारु प्रेमियों ने बनाया रिकॉर्ड: ऑनलाइन ऑर्डर से सरकार को मिला 4 करोड़ 32 लाख की सप्लाई का ऑर्डर, क्रैश हुई व्यस्था बाद में सुधरी

रायपुर, कोरोना लॉकडाउन के बीच छत्तीसगढ़ आबकारी विभाग ने सोमवार से शराब की होम डिलीवरी शुरू कर दी। समोवार को पहले दिन सीएसएमसीएल एप और पोर्टल में एक लाख से ज्यादा लोगों ने अपना नाम और मोबाइल नम्बर डालकर रजिस्ट्रेशन किया। इसमें से 29 हज़ार लोगों ने 4 करोड़ 32 लाख रुपए से ज्यादा की शराब का आर्डर दिए। इससे पहले कि कल सुबह 9 बजे से लेकर 11 बजे तक केवल दो घंटे में ही हज़ारों लोगों ने पोर्टल में शराब की ऑर्डर देने के लिए अप्लाई किया। नतीजतन एप और पोर्टल का सर्वर डाउन हो गया फिर वायरस अटैक की समस्या भी आने लगी।
जिसके कारण ऑर्डर की प्रक्रिया धीमी होती चली गई। हालांकि देर शाम तक एप और पोर्टल में आई तकनीकी समस्या को दूर कर लिया गया। आबकारी विभाग के अधिकारियों के अनुसार मंगलवार को फिर से सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक एप या पोर्टल में ऑनलाइन ऑर्डर देने से शराब की होम डिलीवरी की जाएगी। वहीं सोमवार को जिन ग्राहकों ने ऑर्डर के दौरान पेमेंट किए और जिन्हें शराब की डिलीवरी नहीं हो पाई थी। उन ग्राहकों को मंगलवार दोपहर तक शराब की होम डिलीवरी कर दी जाएगी।
 

शिकार के लिए बिछाए गए करंटयुक्त फंदे की चपेट में बायसन की मौत, 3 गिरफ्तार

शिकार के लिए बिछाए गए करंटयुक्त फंदे की चपेट में बायसन की मौत, 3 गिरफ्तार

महासमुंद। महासमुंद वनमण्डल के अंतर्गत वन परिक्षेत्र पिथौरा परिवृत्त सांकरा बोइरडीह परिसर में अवैध शिकार के लिए बिछाए गए करंटयुक्त फंदे की चपेट में आने से एक बायसन की मौत हो गई। वन विभाग पिथौरा ने शिकार के आरोप में तीन ग्रामीणों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड में भेज दिया है। विभागीय सूत्रों के अनुसार पिथौरा परिक्षेत्र के कक्ष क्र. 264 में शनिवार रात क्षेत्र के कुछ शिकारियों ने करंटयुक्त जीआई तार बिछाया था। ये फंदा ग्रामीण चीतल एवं जंगली सुअर के शिकार के लिए लगते हैं पर इसमें निरीह बायसन, बंदर एवं पालतू मवेशी भी फंस कर अक्सर मारे जाते हैं। इस फंदे की चपेट में जंगल में ही पानी पीने जा रहा एक बायसन आ गया और करंट से घटनास्थल पर ही मारा गया। कल सुबह जब शिकारियों ने देखा कि बायसन फंस कर मारा गया है तब वे उसे वहीं छोड़ स्वयं भाग खड़े हुए। घटना की जानकारी वन विभाग को मिलते ही एसडीओ यूआर बसंत तत्काल घटनास्थल पहुंचे तब मौके पर वन अधिकारियों एवं वन अमले ने पाया कि करंटयुक्त तार से उक्त मौत हुई है। अधिकारियों ने सुरेश नवरंग डॉग स्क्वाइड प्रभारी अचानकमार टाइगर रिजर्व को बुलाकर शिकारियों तक पहुंचने का प्रयास किया। डॉग स्क्वाड द्वारा बताए गए समीप के ग्राम जर्रा के ग्रामीणों के यहां छापा मारकर शिकार में प्रयुक्त सामग्री जब्त कर कार्रवाई की। एसडीओ श्री बसंत ने बताया कि ग्राम जर्रा निवासी प्रसंन (बटो) पिता संतू के घर में जीआई तार बांस की डंडी 02 नग, कांच की शीशी 71 नग तथा बांस की खूंटी, इन्द्रजीत पिता अलेख कोंध, ग्राम जर्रा के घर से लगभग 200 ग्राम जीआई तार एवं अनिल पिता जितेन्द्र के निवास स्थल से 03 बंडल जीआई तार एवं बांस की खूंटी जब्त की। मृत गौर. (बायसन) के शव को सहायक पशु चिकित्सक पिथौरा व्दारा शव परीक्षण किया गया तथा पंचनामा पश्चात घटनास्थल कक्ष क्र. 264 में जलाया गया। आरोपियों के विरुद्ध वन्यप्राणी (संरक्षण) अधिनियम 1972 की धारा 9, 39, 50, 51 एवं भारतीय वन अधिनियम 1927 की धारा 33 के तहत कार्रवाई कर न्यायालय में प्रस्तुत किया गया। 

अज्ञात महिला शव मामले का पुलिस ने किया खुलासा, डाॅक्टर सहित 2 गिरफ्तार

अज्ञात महिला शव मामले का पुलिस ने किया खुलासा, डाॅक्टर सहित 2 गिरफ्तार

रायपुर। माना कैम्प थाना पुलिस ने माना कोविड सेंटर के बाजू में एक महिला का शव बरामद किया था। इसकी सूचना माना थाना पुलिस ने आला अफसरों की दी थी व घटना स्थल के आसपास के क्षेत्रों का बारिकी से निरीक्षण कर मृत महिला की शिनाख्तगी का प्रयास किया, पर शव की पहचान नहीं की जा स्की। थाना माना में अज्ञात मृत महिला का मर्ग कायम कर जांच में लिया गया।
एसएसपी अजय यादव ने घटना को गंभीरता से देखते हुए महिला की पहचान करने के साथ ही आरोपियों की भी पतासाजी के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। जिस पर अधिकारियों के निर्देशन तथा प्रभारी सायबर सेल के नेतृत्व में सायबर सेल की टीम ने मृत महिला की पहचान नहीं होने से मृतिका की पहचान के लगातार प्रयास की जा रही थी। सायबर सेल की टीम ने मृतिका की पहचान के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया।
इसी दौरान मृतिका का जेठ सोशल मीडिया में मृतिका की फोटो की पहचान कर पुलिस को फोन कर मृतिका के संबंध में जानकारी दिया कि मृतिका का नाम वीरन कोवाची उर्फ बबली निवासी गज्जीटोला थाना खड़गांव जिला राजनांदगांव बताया। मृतिका की पहचान के बाद सायबर सेल और थाना माना की संयुक्त टीम ने घटना स्थल के आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों का अवलोकन करने के साथ ही तकनीकी विश्लेषण भी किया गया। फुटेज के अवलोकन पर पाया गया कि एक लाल रंग की वेगनआर कार से मृतिका के शव को बाहर निकाला गया है। जिस पर टीम ने वेगन आर की पतासाजी करते हुये आरोपी की भी पतासाजी प्रारंभ की। पतासाजी के दौरान टीम को जानकारी प्राप्त हुई कि मृतिका 09 वर्ष पूर्व कुरूद निवासी चन्द्रेश भारती के साथ प्रेम विवाह किया था, दोनों की एक 07 वर्षीय पुत्री भी है।
मृतिका के पति का 02 वर्ष पूर्व मृत्यु होने से मृतिका अपनी पुत्री को लेकर अपने माता-पिता के घर गज्जीटोला जाकर रहने लगी। कुछ दिनों बाद अपनी पुत्री को अपने माता-पिता के पास छोड़कर स्वयं रायपुर आ गयी एवं थाना डी.डी.नगर क्षेत्रांतर्गत चंगोराभाठा में किराये का मकान लेकर झाड़ू पोछा का काम कर अपना जीवन यापन करने लगी। इसी दौरान मृतिका की पहचान खमतराई निवासी विनय से हुई जो कि वेश्यावृत्ति का धंधा करता है। उसके इस काम में उपेन्द्र यादव उसका साथी था जो ग्राहक तलाश करता था। इस तरह मृतिका विनय एवं उपेन्द्र के साथ मिलकर वेश्यावृत्ति करने लगी तथा मृतिका शराब पीने की भी आदि थी।
03, 04 मई की दरम्यानी रात मृतिका डी.डी.नगर निवासी सुमित लिमटे जो कि पेशे से फिजियोथेरेपी डाॅक्टर है के पास गयी थी। इस दौरान मृतिका वीरन कोवाची उर्फ बबली एवं सुमित लिपटे दोनों ने जमकर शराब सेवन किया तथा अत्यधिक शराब सेवन करने से मृतिका बेहोश हो गयी तथा उसकी सांसे लगातार नहीं चल रहीं थी, जिसकी सूचना सुमित लिमटे ने विनय एवं उपेन्द्र यादव को दिया गया। जिस पर तीनों सुमित लिमटे की वेगन आर कार में मृतिका को सीट में बैठाये एवं थाना माना क्षेत्र के घटना स्थल में ले जाकर बाहर उतारकर आ गये इसी दौरान मृतिका की मृत्यु हो गयी।
आरोपियों द्वारा मृतिका को बेहोशी होने की स्थिति में उसकी चिकित्सकीय सुविधा नहीं कराते हुये उसे किसी चिकित्सालय में भर्ती नहीं कराया गया और न ही किसी चिकित्सक को दिखाया गया। आरोपियों द्वारा मृतिका को ऐसी स्थिति में छोड़कर कि उसकी मृत्यु संभावित है, मृतिका को छोड़कर चले गये और अंततः किन्हीं कारणों से उसकी मृत्यु हो गई।
जिस पर आरोपियों के विरूद्ध थाना माना में अपराध क्रमांक 60/21 धारा 304, 201, 34 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध कर आरोपी उपेन्द्र यादव एवं सुमित लिमटे को गिरफ्तार किया जाकर उनके कब्जे से घटना में प्रयुक्त वेगन आर कार एवं 02 नग मोबाईल फोन जप्त कर अग्रिम कार्यवाही किया गया। प्रकरण में आरोपी विनय फरार है जिसकी पतासाजी कर उसकी गिरफ्तारी करने के हर संभव प्रयास किये जा रहे है। पुलिस ने मामले में सुमित लिमटे और उपेन्द्र यादव को गिरफ्तार कर लिया है।
 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सजग अभियान से नन्हे बच्चों को जोड़कर बढ़ा रही क्षमता

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सजग अभियान से नन्हे बच्चों को जोड़कर बढ़ा रही क्षमता

नारायणपुर। राज्य शासन द्वारा और मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में विगत वर्ष लाकडाउन के समय कोरोना संक्रमण के दौरान आंगनबाड़ी केंद्र में पढ़ने वाले बच्चों के बौद्धिक क्षमता विकास और विभिन्न गतिविधियों में शामिल करने के लिए प्रदेश में सजग अभियान शुरू किया गया था। महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ समाज सेवी संस्था सेंटर फार लर्निंग रिसोर्सेस सीएलआर द्वारा यूनिसेफ़ के सहयोग से चलाए जा रहे है, सजक कार्यक्रम। सजग अभियान ने सफलतापूर्वक अपने एक साल पूरे कर लिए। नारायणपुर जिले में कोरोना संक्रमण के दौरान बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गृह भेंट के माध्यम से अपना कार्य संचालित कर रही है।
कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू के मार्गदर्शन और महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी रविकान्त धुर्वे के दिशा-निर्देश में सजग अभियान का बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है और विभाग द्वारा उपलब्ध शैक्षणिक सामग्री आडियो वीडियो द्वारा बच्चों को ज्ञान की बातें बताई जा रही है, ताकि बच्चे शिक्षा से निरंतर जुड़े रहे। सभी विकास खंड की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने अपने कार्य क्षेत्र में साहस का परिचय देते हुए अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन कर रही है। गृह भेंट करके नन्हे बच्चों के पूरक पोषण आहार, गर्भवती महिलाओं, किशोरी बालिकाओं को पूरक पोषण आहार का भी वितरण कर रही है और महिलाओं को स्वस्थता साफ सफाई के बारे में जानकारी दी जा रही है। कार्यकर्ता अपने साथ वजन मशीन साथ लेके जाती है और पालकों की उपस्थिति में बच्चों का वजन करतीं हैं। साथ ही कुपोषित बच्चों को सुपोषित करने के लिए अतिरिक्त आहार के बारे में जानकारी भी देती है।
टेक अवे एवं आडियो क्लिप के माध्यम से हितग्राहियों के घर घर जाकर साफ सफाई और कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए 18 से अधिक आयु वाले लोगों को टीकाकरण, मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंस का अनिवार्य रूप से पालन करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। साथ ही टीकाकरण के लाभ के बारे में जानकारी दी जा रही है। साथ ही महिलाओं बच्चों और किशोरों बालिकाओं की समस्याओं को सुना जाता है। यथा संभव निराकरण करने का सार्थक प्रयास किया जा रहा है । आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बच्चों में भावी जीवन को गढ़ने के लिए तथा उनमें एक अच्छे नागरिक के गुण लाने के लिए माता पिता एवं उनके परिवार को अपने बच्चों के साथ किस प्रकार का व्यवहार किया जाना चाहिए इसकी भी जानकारी दी जा रही है। महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी रविकांत धुर्वे ने बताया कि सजग अभियान के माध्यम से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर सजग आडियो का प्रत्येक कड़ी परिवार वालों को सुनाते हैं। माता पिता और परिवार के सदस्य उस आडियो को ध्यान से सुनते हैं और उसमें बताए गए गतिविधियां बच्चों में कराई जाती है। पालकों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आडियो से हमें बहुत सारी जानकारी प्राप्त हो रही है। हम अपने बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा बताए गए गतिविधियां को बच्चों को अनिवार्य रूप से कराएंगे।
 

जिले में नियमों के उल्लंघन पर 9 हजार रुपए की चालनी कार्यवाही

जिले में नियमों के उल्लंघन पर 9 हजार रुपए की चालनी कार्यवाही

अम्बिकापुर । ककलेक्टर के निर्देशानुसार ग्रामीण क्षत्रो में भी नियम तोडऩे वालों पर कार्यवाही की जा रही है। इसी कड़ी में दरिमा तहसीलदार भूषण सिंह मंडावी के नेतृव में राजस्व और पुलिस की टीम की ओर से सोमवार को विभिन्न ग्रामो में दबिश देकर नियमो का उल्लंघन करने वालो पर कुल 9 हजार 400 रुपए की चालानी कार्यवाही की गई।
तहसीलदार मंडावी ने बताया कि बिना मास्क के तथा बेवजह घूमने वालोए दुकान खोल सामग्री बेचने वालों तथा पेट्रोल पंप में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं। करने पर कार्यवाही की गई। उन्होंने बताया कि एक विवाह आयोजक की ओर से विवाह में शामिल होने बीएमओ को दी गई 10 लोगों की सूची में से एक 65 वर्षीय व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव निकाला, जिसे मेडिकल कॉलेज अम्बिकापुर शिफ्ट किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान ग्राम अडची में एक नाबालिग किशोरी की विवाह की तैयारी कीजा रही थी। किशोरी के परिजनों को समझाईश देकर बाल विवाह रुकवाया गया। इस दौरान नायब तहसीलदार संजीत पांडेय और महिला व बाल विकास विभाग के सीडी पीओ भी मौजूद थे।
 

सीमाएं सील हुई तो पड़ोसी राज्यों के इस रास्ते पहुंच रहे मजदूर...

सीमाएं सील हुई तो पड़ोसी राज्यों के इस रास्ते पहुंच रहे मजदूर...

सुकमा। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति अब भी चिंताजनक है। लेकिन इससे भी चिंताजनक है पड़ोसी राज्यों से पहुंच रहे मजदूरों की संख्या। इनके चलते बस्तर संभाग में कोरोना के नए स्ट्रेन का खतरा बढ़ गया है। पड़ोसी राज्यों को जोड़ने वाली सभी सीमाएं सील हैं। चेकपोस्ट बनाकर जांच भी की जा रही है, पर ग्रामीण अब जंगल के रास्ते प्रवेश कर रहे हैं। ये मजदूर आंध्र प्रदेश और तेलंगाना मिर्ची तोड़ने के लिए गए थे। अफसरों को भी इसका पता है, लेकिन नक्सली इलाका होने के कारण उनके सामने भी समस्या है। ऐसे में बीजापुर और सुकमा जिला प्रशासन के सामने बड़ी चुनौती आ गई है।
लॉकडाउन के कारण अंतरराज्यीय परिवहन बंद है। जो वाहन आ रहे हैं, उनकी जांच की जा रही है। ऐसे में ग्रामीणों ने अपने घरों तक पहुंचने के लिए जंगल का रास्ता पकड़ लिया है। ये ग्रामीण बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा और जगदलपुर से तेलंगाना के धर्माराम मजदूरी करने गए थे। मजदूरों ने बताया कि वे 2 दिन पहले सुबह निकले थे। दोपहर में पेड़ के नीचे रुकते और रात में फिर सफर शुरू होता। ऐसे में 200 किमी का सफर तय कर बीजापुर पहुंचे हैं।
बीजापुर जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र तारलागुड़ा में चेक पोस्ट बनाया गया है। इस चेक पोस्ट में तेलंगाना और अन्य राज्यों से आने वाले करीब 2200 से ज्यादा लोगों के नामों की एंट्री हो चुकी है। इनमें 6 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। वहीं सुकमा के कोंटा चेक पोस्ट पर 7764 लोगों के नाम प्रशासन ने रजिस्टर में दर्ज किए हैं। इनमें से 117 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हालांकि यह सिर्फ वह लोग हैं, जो सड़क मार्ग से प्रदेश की सीमा में प्रवेश कर रहे हैं।
आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से आ रहे कई मजदूरों के सुकमा, बीजापुर सहित पड़ोसी जिलों में अपने घर पहुंचने की जानकारी मिल रही है। जिन जंगल के रास्तों का उपयोग ग्रामीण कर रहे हैं, वो पूरी तरह से नक्सल प्रभावित क्षेत्र है। इसके कारण प्रशासन को भी इसका पता नहीं लग पा रहा है। यह ग्रामीण सुकमा और बीजापुर में के गांवों में पहुंचे हैं। इनकी न तो कोरोना जांच हुई है और न ही प्रशासन के रजिस्टर में इन मजदूरों के नाम दर्ज हैं।
बीजापुर में भोपालपट्नम के एसडीएम हेमेंद्र बुआर्य कहते हैं कि चेक पोस्ट से गुजरने वाले हर किसी की जांच हो रही है। गर्मी के चलते नदी-नाले सूखे हुए है, इसलिए ज्यादातर मजदूर जंगल के रास्तों से भी आ रहे हैं। नक्सल इलाका होने की वजह से थोड़ी परेशानी होती है, जब ग्रामीण सड़क पर पहुंचते हैं तो उन तक पहुंच जाते हैं। वहीं सुकमा के कोंटा एसडीएम बनसिंह नेताम ने बताया की ग्रामीण अंचलों और जंगल के रास्तों पर भी हमारी नजर है। जो भी लोग आ रहे हैं, उनके नामों की एंट्री व जांच भी की जा रही है।
 

अक्षय तृतीया के लिए गुड्डे गुडियों की बिक्री शुरू लॉकडाउन की वजह से बिक्री पर सीधा असर

अक्षय तृतीया के लिए गुड्डे गुडियों की बिक्री शुरू लॉकडाउन की वजह से बिक्री पर सीधा असर

धमतरी। वैशाख मास की तृतीया तिथि का हिंदू धर्म में बहुत विशेष महत्व है। इस दिन को अक्षय तृतीया और भगवान परशुराम के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। इस बार अक्षय तृतीया 14 मई शुक्रवार को मनाई जाएगी। यह तिथि बहुत ही पवित्र मानी जाती है। यह तिथि सभी पापों का नाश करने वाली और सुखों को प्रदान करने वाली मानी गई है। इस दिन लोग सोने, चांदी और अन्य चीजों की खरीदारी करते हैं। इसके साथ ही इस दिन भगवान विष्णु, परशुराम और मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है।
अक्षय तृतीया के दिन अबूझ मुहूर्त रहता है। इस दिन कोई भी शुभ कार्य बिना मुहूर्त देखे किया जा सकता है। इस दिन दान-पुण्य करने से अक्षय फल कभी न समाप्त होने वाला की प्राप्ति होती है। इस दिन लोग सोने चांदी से बनी चीजों की विशेष तौर पर खरीददारी करते हैं। मान्यता है कि इस दिन खरीदी गई चीज में हमेशा बढ़ोत्तरी होती है और सोना खरीदने से सुख-समृद्धि आती है। इस पावन तिथि पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करने से घर में धन-धान्य आता है। भगवान परशुराम ने भी इसी दिन जन्म लिया था। इसलिए इस दिन उनकी पूजा करने से भी विशेष फल की प्राप्ति होती है।
इस वर्ष यह तिथि लॉकडाउन के बीच में आई है। इस वजह से व्यापार नहीं होगा। इस दिन शादियां भी अधिक होती है। लेकिन सीमित लोग ही शादी में शामिल होंगे। इस तिथि में गुड्डा गुडिया का विवाह भी कराया जाता है। जिसकी बिक्री के लिए कुम्हार मकई चैक में बैठे हुए ग्राहक का इंतजार कर रहे हैं। 14 मई तक यहां पर बैठेंगे। इस बार व्यापारियों को व्यवसाय की काफी उम्मीद थी लेकिन लॉकडाउन की वजह से सब धरा का धरा रह गया।


शुभ कार्य के लिए मुहुर्त शुद्धि की जरुरत नहीं:-
विप्र विद्वत परिषद धमतरी ने बताया कि देव पंचाग के अनुसार इस वर्ष 14 मई को अक्षय तृतीया अक्ति और भगवान विष्णु के छठवें अवतार परशुराम का प्राकटय उत्सव का पर्व मनाया जाएगा। परिषद के मीडिया प्रभारी पंडित राजकुमार तिवारी ने बताया कि हिन्दु मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया को वर्ष का सबसे शुभ दिन माना जाता है। किसी भी शुभ कार्य के लिए मुहुर्त शुद्धि की जरुरत नही होती है। अक्षय तृतीया को पुण्य का तीन गुना फल देने वाली तिथि कही जाती है। इस दिन दान पुण्य करने से कभी क्षय नहीं होता।
इसी दिन किसान ग्रमीण देवता ठाकुर देवता का पूजा पाठ साथ मे परसा पत्ते का दोना बनाकर उसमे धान भरकर देवों पर चढ़ाते हैं। उसी धान को अच्छी फसल होने की कामना करते हुऐ फसल बोनी का कार्य प्रारंभ करते हैं। विवाह और पाणीग्रहण गोधोली बेला मे करने को शुभ मुर्हुत माना जाता है। इस कारण यह अक्षय तृतीया अक्ति का विशेष महत्व है। परिषद ने अपील की है की कोविड 19 की शासन प्रशासन के गाईड लाईन के अनुसार उपरोक्त पर्व को हर्ष उल्लास के साथ मनाया जाए। अपने घर पर रहें और सुरक्षित रहें।
 

  धमतरी जिले में प्रभारी मंत्री लखमा 11 मई को वीसी के जरिए लेंगे जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों की बैठक

धमतरी जिले में प्रभारी मंत्री लखमा 11 मई को वीसी के जरिए लेंगे जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों की बैठक

धमतरी। उद्योग मंत्री कवासी लखमा 11 मई को कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के संबंध में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों की बैठक लेंगे। दोपहर दो से तीन बजे के बीच आयोजित उक्त वीसी में जिला स्तरीय अधिकारी, विधायक, महापौर, जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, व्यापारीगण, सामाजिक कार्यकर्ता, स्थानीय जनप्रतिनिधि, अस्पताल संचालक तथा राजनीतिक प्रतिनिधि शामिल होंगे।

 रायपुर कलेक्टर डॉ एस भारतीदासन ने कोरोना टीकाकरण केंद्रों का अवलोकन किया

रायपुर कलेक्टर डॉ एस भारतीदासन ने कोरोना टीकाकरण केंद्रों का अवलोकन किया

रायपुर। कलेक्टर डॉ एस भारतीदासन ने आज अनेक टीकाकरण केंद्रों में पहुंचकर यहां की व्यवस्थाओं का अवलोकन किया । उन्होंने शासकीय कला एवं वाणिज्य कन्या महाविद्यालय देवेन्द्र नगर, डिग्री गल्र्स कॉलेज. रायपुर, शासकीय माध्यमिक शाला पुरैना और शासकीय मातृसदन बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ,मंदिर हसौद के टीकाकरण कार्य का अवलोकन किया।

उल्लेखनीय है कि रायपुर जिले में 18 से 44 आयु वर्ग के नागरिकों के कोरोना र्टीकाकरण के लिए केंद्रों की संख्या  8 से बढ़ाकर 18  की  गई है। 

रायपुर जिले में इसी तरह मारुति मंगलम गुढियारी, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (बी.टी.आई.) परिसर अभ्यास पूर्व मा. एवं प्रा. शाला शंकरनगर, सांस्कृतिक भवन चंगोराभाठा, पं.दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम,सामुदायिक भवन कबीरनगर, अडवानी आलिकान उच्चतर माध्यमिक शाला बीरगांव ,  शासकीय उच्च माध्यमिक शाला सरोरा,दाऊ पोषण लाल चंद्रवंशी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परसतराई धरसींवा, पूर्व माध्यमिक शाला बरबंदा धरसींवा,सांस्कृतिक भवन, वार्ड क्रमांक 18, तिल्दा, भारत देवांगन शा.उ.मा. विद्यालय खरोरा, शासकीय कन्या उच्चतर विद्यालय, अभनपुर, शासकीय हरिहर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नवापारा और बद्री प्रसाद लोधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय आरंग में टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। इन टीकाकरण केंद्रों में 4 काउंटर बनाए गए हैं,  जो अंत्योदय राशन कार्डधारियों, बीपीएल राशन कार्डधारियों , एपीएल के साथ-साथ फ्रंटलाइन वर्गों के लिए ह ।
 महापौर ढेबर ने डिग्री गर्ल्स कॉलेज के कोविड टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर व्यवस्था का निरीक्षण किया

महापौर ढेबर ने डिग्री गर्ल्स कॉलेज के कोविड टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर व्यवस्था का निरीक्षण किया

रायपुर। महापौर ने आज राजधानी शहर के डिग्री गर्ल्स कॉलेज कोविड टीकाकरण केन्द्र में पहुंचकर वहाँ 18 वर्ष से 44 वर्ष आयु वर्ग तक के नागरिकों को कोविड टीकाकारण प्रशासनिक व्यवस्था का अवलोकन किया। इस दौरान महापौर एजाज ढेबर ने ने कोविड टीकाकरण केन्द्र में वेक्सीनेटरों, अधिकारियों सहित बड़ी संख्या में कोविड टीका लगवाने सेंटर में पहुंचे। युवाओं से कोविड टीकाकरण की व्यवस्था को लेकर चर्चा करते हुए जानकारी प्राप्त की । महापौर ने नगर निगम जोन 4 के जोन कमिश्नर लोकेश चंद्रवंशी सहित अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड टीका लगवाने पहुँच रहे नागरिकों को टीका लगवाने कोई असुविधा ना होने। इसका सतत मॉनिटरिंग करते हुए विशेष रूप से ध्यान रखें और कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों का पूर्ण व्यवहारिक पालन कोविड टीकाकरण केन्द्र में लोकस्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से हर हाल में सुनिश्चित करें । 

महापौर ने कोविड टीका लगवाने आए सभी नागरिकों विशेषकर युवाओं से कोरोना नियमावली का कड़ाई से पालन स्वास्थ्य की रक्षा के लिए निरंतर सुनिश्चित करने का अनुरोध किया ।
 
 बड़ी खबर: दंतैल हाथी ने तेंदूपत्ता महिला संग्राहक को उतारा मौत के घाट

बड़ी खबर: दंतैल हाथी ने तेंदूपत्ता महिला संग्राहक को उतारा मौत के घाट

कोरबा। जंगली जानवरों को लेकर काफी समय से परेशानी झेल रहे वनमंडल कोरबा में एक बार फिर उत्पात शुरू हो गया है। वन परिक्षेत्र कुदमुरा में दंतैल हाथी ने एक महिला को निशाने पर लेने के साथ मौत की नींद सुला दिया। वह जंगल में तेंदूपत्ता संग्रहण कर रही थी। हादसे की जानकारी मिलने के बाद वनकर्मी ग्रामीणों के साथ यहां पहुंचे। करतला पुलिस ने प्रारंभिक सूचना के आधार पर मर्ग कायम किया है। प्रकरण में आगे की कार्यवाही की जा रही है।

जानकारी के अनुसार आज सुबह 9.30 बजे के आसपास यह घटना हुई। जिला मुख्यालय से लगभग 50 किलोमीटर दूर गीतकुंवारी के घाटीतराई जंगल में हुई घटना में एक ग्रामीण महिला की मौत हो गई, जो जनजाति समुदाय से वास्ता रखती थी। इलाके के अनेक लोगों के साथ यह महिला नजदीक में तेंदूपत्ता संग्रहण के काम में लगी हुई थी। ग्रामीणों को ग्रीष्मकाल में इस काम में जुटने के साथ काफी आमदनी हो जाती है इसलिए तमाम खतरों को समझने के बावजूद वे संग्रहण को लेकर कुछ ज्यादा ही उत्साहित रहते हैं।

बताया गया कि 46 वर्षीय दिलमोती बाई राठिया पति साधराम राठिया गीतकुंवारी की निवासी थी जो वन विभाग के कक्ष क्रमांक 1103 के नजदीक अपने काम में लगी थी। इसी दरम्यान भीतरी हिस्से से दंतैल हाथी ने अपनी दखल बनाई और महिला को टारगेट करने के साथ उसकी जान ले ली। सूत्रों ने बताया कि दबे पांव पहुंचे हाथी को लेकर महिला जरा भी समझ नहीं पाई। यह सब घटनाक्रम इतनी जल्द हुआ कि किसी भी स्तर से किसी व्यक्ति को दखल करने का समय ही नहीं मिल सका। दंतैल के द्वारा पटक कर मारने से महिला की चीख निकल गई। इसे काफी दूर तक सुना गया। नतीजा ये हुआ कि जंगल के बड़े हिस्से में तेंदूपत्ता संग्रहण में जुटे लोग दहशत में आ गए। वे समझ चुके थे कि नजदीक में वन्य प्राणी का हमला हुआ है और इसमें जनहानि हुई है।

सक्ते में आए लोगों ने किसी तरह खुद को बचाया और सुरक्षित स्थान की तरफ  रूख किया। इस बारे में वन विभाग को सूचना दी गई। कुछ देर के बाद रेंजर कुदमुरा संजय लकड़ा अपने कर्मियों और ग्रामीणों के साथ सुरक्षा व्यवस्था के साए में उस इलाके की तरफ  पहुंचे जहां से दंतैल की चिंघाड़ और महिला की चीख सुनाई दी थी। एक स्थान पर दंतैल के पैरों के निशान और महिला का शव पाया गया। शव की दुर्गति देखकर अंदाजा लगाया गया कि वन्य प्राणी का व्यवहार पिछली घटनाओं की तरह ही रहा। जिसने इस इलाके में इंसान की दखल होने पर अपने बुरे इरादे प्रदर्शित किये। वन विभाग के द्वारा इस सिलसिले में खानापूर्ति की गई।

स्थानीय पुलिस को सूचना दिए जाने पर उसकी टीम यहां पहुंची। 174 सीआरपीसी के अंतर्गत इस मामले में मर्ग कायम किया गया है। शव को पोस्टमार्टम के लिए सीएचसी करतला के चीरघर भेज दिया गया है। दिलमोती राठिया की मौत को लेकर एक बार फिर वन विभाग पर लोगों की नाराजगी बढ़ी है। प्रक्रियाओं के अंतर्गत प्रभावित परिवार को वन विभाग ने शुरूआती सहायता के रूप में 25 हजार रुपए की राशि उपलब्ध कराई है। सरकार ने ऐसे प्रकरणों में 6 लाख रुपए की क्षतिपूर्ति देना सुनिश्चित किया है। बताया गया कि अंतिम रिपोर्ट बनाने और इसे प्रक्रिया में शामिल करने के साथ शेष राशि का भुगतान परिवार को किया जाएगा।
 

 

 कोरोना छत्तीसगढ़ :  5 अप्रैल के बाद पहली बार पॉजिटिविटी दर 20 प्रतिशत से पहुंची नीचे

कोरोना छत्तीसगढ़ : 5 अप्रैल के बाद पहली बार पॉजिटिविटी दर 20 प्रतिशत से पहुंची नीचे

रायपुर। प्रदेश की पॉजिटिविटी दर पिछले छह दिनों से लगातार घट रही है। बीते 9 मई को प्रदेश में पॉजिटिविटी दर 19% रही है। 9 मई को प्रदेश भर में हुए 48 हजार 732 सैंपलों की जांच में से 9120 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। प्रदेश में विगत 5 अप्रैल के बाद पहली बार पॉजिटिविटी दर 20 प्रतिशत से नीचे पहुंची है। पिछली बार 5 अप्रैल को यह दर 18 प्रतिशत थी। 

प्रदेश की पॉजिटिविटी दर में पिछले छह दिनों से लगातार गिरावट देखी गई है। विगत 4 मई को यह दर 28 प्रतिशत, 5 मई को 25 प्रतिशत, 6 मई को 23 प्रतिशत, 7 मई को 22 प्रतिशत, 8 मई को 20 प्रतिशत और 9 मई को 19 प्रतिशत रही है।

पिछले एक सप्ताह में रायपुर जिले की पॉजिटिविटी दर में भी अच्छी गिरावट देखी गई है। विगत 2 मई को रायपुर जिले की पॉजिटिव दर 31 प्रतिशत थी जो घटते-घटते अब 15% पर आ गई है। पिछले एक सप्ताह के दौरान रायपुर में 3 मई और 4 मई को 25-25 प्रतिशत, 5 मई को 21 प्रतिशत, 6 मई को 18 प्रतिशत, 7 मई और 8 मई को 16-16 प्रतिशत और 9 मई को 15 प्रतिशत रही है।
 मदिरा दुकानों में काउंटर से मदिरा विक्रय आगामी आदेश तक पूर्णत: प्रतिबंधित होगा

मदिरा दुकानों में काउंटर से मदिरा विक्रय आगामी आदेश तक पूर्णत: प्रतिबंधित होगा

सूरजपुर। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी रणबीर शर्मा ने 4 मई 2021 की कंडिका 24 (9) में उल्लेख अनुसार जिले की समस्त मदिरा दुकानें 15 मई 2021 के रात्रि 12.00 बजे तक बंद रखी जायेंगी। छ.ग. शासन वाणिज्यिक कर (आबकारी) विभाग एवं आबकारी आयुक्त, छत्तीसगढ़ रायपुर 09 मई 2021 के अनुपालन में उपर्युक्त आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए लॉकडाउन अवधि में आगामी आदेश पर्यंत अवैध मदिरा निर्माण, विक्रय, परिवहन एवं धारण पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से 10 मई 2021 से जिला सूरजपुर की समस्त देशी, विदेशी, कंपोजिट मदिरा दुकानों से ऑनलाइन आर्डर पर मदिरा की होम डिलीवरी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए प्रात: 09.00 बजे से रात्रि 08.00 बजे तक उक्त मदिरा दुकानों को खोले जाने की अनुमति प्रदान की जाती है। डिलिवरी बॉय के माध्यम से मदिरा की होम डिलिवरी हेतु प्रबंध संचालक, छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कार्पोरेशन लिमिटेड के द्वारा निर्धारित प्रक्रिया अपनाई जाये। लॉकडाउन अवधि में आगामी आदेश पर्यन्त मदिरा दुकानों में काउंटर से मदिरा विक्रय प्रतिबंधित रहेगा।

उक्त आदेश के माध्यम से अधिरोपित अन्य प्रतिबंध यथावत् लागू रहेगे। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति, प्रतिष्ठानों पर भारतीय दण्ड संहिता 1860 की धारा 188 आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 51-60 तथा सुसंगत विधि अनुसार कड़ी कार्यवाही की जावेगी।

लॉकडाउन के दौरान शराब दुकानें बंद रहने पर जहरीली शराब और सिरप के सेवन से कतिपय जिलों में हुई मौतों के मद्देनजर शासन द्वारा सामाजिक दूरी के सिद्धांतों का पालन करते हुए मदिरा की होम डिलीवरी का निर्णय लिया गया है। प्लेस्टोर पर उपलब्ध सीएमएमसीएल ऑनलाईन एप के माध्यम से होगा। जब नया ग्राहक एप में रजिस्टर करेगा तब उसे अपना एड्रेस देने के साथ ही अपना लोकेशन भी देना होगा। पुराने रजिस्टर्ड ग्राहकों को शराब ऑर्डर करते समय अपना लोकेशन देना होगा। ऑनलाइन पेमेंट के लिए पेमेंट का गेट वे दिया हुआ होगा। ग्राहकों को मदिरा का ऑनलाइन पेमेंट देना होगा, जिसमें शराब का मूल्य, डिलीवरी शुल्क और पेमेंट गेटवे का शुल्क सम्मिलित होगा। वर्तमान में पे यू और एसबीआई का एमओएक्स गेटवे होंगे ।

ग्राहक जब ऑर्डर करेगा तो उसको ऑनलाइन पेमेन्ट करना होगा जो उसके एप्प, वैलेट में जमा होगा। जब दुकान का सुपरवाइजर ऑर्डर फाइनल करेगा तब अंतत: ग्राहक का पैसा कट जाएगा। यदि किसी कारण वश ग्राहक को पूरे माल की डिलीवरी नहीं मिल पाती है तो उसके द्वारा शेष बचे पैसे को एप, वैलेट से रिफंड करने का या एप में ही पड़े रहने देने का ऑप्शन होगा। यदि ग्राहक शेष पैसे एप में ही पड़े रहने देगा तो अगली बार ऑनलाइन शराब का ऑर्डर करते समय उस पैसे का उपयोग कर सकेगा ।

ऑनलाइन ऑर्डर के लिए एप 24 घंटे खुला रहेगा। ऑर्डर्स की डिलीवरी प्रात: 09.00 बजे से रात्रि 08.00 बजे तक की जावेगी। किंतु सायं 05.00 बजे के बाद किए गए ऑर्डर्स अगले दिन वितरित होंगे।
 बाल संप्रेक्षण गृह के सभी बच्चे व स्टॉफ कोरोना संक्रमण से सुरक्षित, आईसोलेशन सेंटर बनाकर किया उपचार

बाल संप्रेक्षण गृह के सभी बच्चे व स्टॉफ कोरोना संक्रमण से सुरक्षित, आईसोलेशन सेंटर बनाकर किया उपचार

रायपुर। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग रायपुर ने बताया कि इस संप्रेक्षण गृह में कुल 73 अपचारी बच्चे निवासरत है। जिनका सुरक्षागत कारणों से 29 अप्रैल को रैपिड एंटीजन और आर.टी.पी.सी.आर. टेस्ट कराया गया था। इसके अतिरिक्त वहां कार्यरत सभी कर्मचारियों का भी टेस्ट कराया गया था। रिपोर्ट के अनुसार 45 बच्चों और 5 कर्मचारियों में कोरोना संक्रमण के प्रारंभिक लक्षण प्राप्त होते ही तत्काल सभी संक्रमित बच्चों को सामान्य बच्चों से पृथक करते हुए संस्था के अंदर ही आइसोलेशन सेंटर बनाकर उनके त्वरित और तत्काल उपचार की कार्यवाही आरंभ की गई। 

कलेक्टर डॉ.एस.भारतीदासन के निर्देंशानुसार तत्काल इस संप्रेक्षण गृह को कोविड सेंटर के रूप में विकसित कराते हुए शासन से निर्धारित कोविड प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित कराया गया। मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी के माध्यम से यहां तत्काल 1 डॉक्टर और 6 नर्स की ड्यूटी लगाते हुए नगर पंचायत माना के मुख्य नगर पालिका अधिकारी के माध्यम से सभी बच्चों और स्टॉफ के लिए दवाईयां उपलब्ध कराई गई। वर्तमान में सभी बच्चे कोरोना बीमारी से निजाद पाकर सामान्य हो चुके है। 

मुख्य नगर पालिक अधिकारी माना से प्रत्येक दिन संस्था का सेनेटाईजेशन भी किया जा रहा है । संस्था के माध्यम से बच्चों के लिए फल, दूध इत्यादी की व्यवस्था की गई है। संस्था में नवीन प्रवेशित अपचारी बालकों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है । ऐसे बच्चों के लिए संस्था में पृथक से आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है। बाहरी व्यक्तियों और परिजनों के बच्चों से मिलने के लिए कोविड प्रोटोकाल का पालन अनिवार्य रूप से आवश्यकता आधारित सुनिश्चित कराया गया है। शेष बालकों को दूरभाष के माध्यम से परिवार से संपर्क और बातचीत कराया जा रहा है।