CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |
क्या आपके बच्चो को भी सताते है बुरे सपने... क्या करें पेरेंट्स

क्या आपके बच्चो को भी सताते है बुरे सपने... क्या करें पेरेंट्स

कई बार बच्चों को जब ठीक से नींद नहीं आती या वे किसी ऐसे दौर से गुजर रहे होते हैं जो उनके उम्र के हिसाब से ठीक नहीं तो आप अपने आस-पास पते हैं कि बच्चा काफी असहज महसूस करता है। बच्‍चों को भी बुरे सपने बहुत सताते हैं। चूंकि, बच्‍चे नादान होते हैं इसलिए उन्‍हें इस मुसीबत से लड़ने का तरीका भी पता नहीं होता है। बुरे सपनों की वजह का आज तक पता नहीं चला है। संभवतः बच्चों को बुरे सपने इसलिए आते हैं क्योंकि उन्हें किसी चीज से डर लगता है या तनाव महसूस करते हैं। अध्ययनों के अनुसार उन्हीं बच्चों को ज्यादा बुरे सपने आते हैं, जो हाइपरएक्टिव हैं, पढ़ाई में कमजोर हैं या बहुत ज्यादा गुस्सैल हैं। इसके अलावा यह भी पता चला है कि जिन बच्चों को सोने में तकलीफ होती है, आर्थिक परेशानी है, घर का माहौल सही नहीं है और एकाएक उनके जीवन में कोई बुरी दुर्घटना हो गई है तब बुरे सपने आ सकते हैं।
बच्चों को बुरे सपने आने के लक्षण
बच्चे को सपने में दर्द, खौफ, तनाव और स्ट्रेस होता है।
बच्चा बुरे सपने के कारण अचानक नींद से बीच रात उठ जाता है।
बच्चा बुरे सपने की सारी डिटेल्स बता सकता है।
बच्चा यदि सपने में ज्यादा उग्र, गुस्सा हो जाता है तो उसे डाॅक्टर के पास लेकर जाएं। बच्चा अपने बिस्तर पर जाने से डरने लगे, तो डाॅक्टर को दिखाएं। दिनों दिन उसके सपने बद से बदतर होते जा रहे हैं, तो लापरवाही न करें। यहां तक सपनों के कारण बच्चा दिन में डरा रहता है।

डाॅक्टर बच्चे की पूरी जांच करते हैं। इस दौरान उससे कुछ सवाल पूछते हैं जैसे-
सपना किस समय आता है
सपना किससे संबंधित है
दिन के दौरान नींद में भी क्या वही डरावने सपने आते हैं
भयानक समय के दौरान लक्षणों का नजर आना
बुरे सपने के दौरान बच्चे की एक ही जैसी एक्टिविटी का होना।
कहते हैं सपने अक्सर हमारे साथ हो रही घटनाओं पर आधारित होते हैं। समय के साथ-साथ बच्चे में बुरे सपने आने बंद हो जाते हैं। अगर यह पता चले कि बच्चे को आ रहे बुरे सपने उसे साइकोलॉजिकली और न्यूरोलॉजिकली प्रभावित नहीं करेंगे तो आप उसके बुरे सपनों को कुछ इस प्रकार कम कर सकती हैं। बच्चे को बुरे सपने से छुटकारा दिलाना है, तो उसके सोने का समय फिक्स करें। यदि बच्चा 3 से 5 साल के बीच का है, तो वह कम 10 से 13 घंटे की नींद जरूर ले। 6-13 साल के बच्चों को 9 से 12 घंटे की नींद और किशोर यानी 14-17 साल के बच्चों को 8 से 10 घंटे की नींद आवश्यक है। बिना रुकावट नींद लेना बच्चे के बुरे सपने को रोक सकता है।
 

मजबूत और खुबसूरत बाल चाहते हैं तो इन 5 चीजों का करें सेवन, होंगे बालों पर बहुंत फायदे

मजबूत और खुबसूरत बाल चाहते हैं तो इन 5 चीजों का करें सेवन, होंगे बालों पर बहुंत फायदे

बालों की खूबसूरती और मजबूती के लिए आप क्या कुछ नहीं करते। हेयर स्पा, तेल मालिश एवं अलग-अलग सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल भी। लेकिन कुछ आहार भी आपके बालों की खूबसूरती और मजबूती को लौटा सकते हैं बगैर किसी झंझट के। जानिए यह 5 आहार जिन्हें खाने से आपके बालों की सारी समस्याएं हल हो सकती हैं।

1 गाजर -
लाल-मीठी गाजर स्वाद के साथ आपको सेहत और सौंदर्य भी देती है। यह विटामिन ए का एक अच्छा स्त्रोत है साथ ही इसमें मौजूद कैरोटीन आपके बालों और आंखों को सुरक्षित और खूबसूरत बनाए रखता है। यह आपके बालों को जड़ से मजबूती प्रदान करेगी।

2 पालक -

पालक का सेवन करना बहुत फायदेमंद है। सेहत के साथ ही यह आपके बालों को झड़ने से भी रोकेगी। आयरन से भरपूर होने के कारण इसक सेवन आपकी इस समस्या को बिल्कुल खत्म कर देगा।


3 शकरकंद -

शकरकंद जिसे स्वीट पोटेटो भी कहते हैं, विटामिन ए से भरपूर होता है जो आपके बालों को मजबूती देकर झड़ने से रोकता है, साथ ही जड़ों में मौजूद तेल को भी सुरक्षित रखता है, जिससे आपके बालों को पोषण मिलता रहता है।

4 दही -

दही खाने से भी बालों का झड़ना रुकता है और इससे बाल खूबसूरत व चमकदार बनते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी 6 और विटामिन डी आपके बालों में जान लाकर उन्हें सजीव करता है।

5 किशमिश -

बालों की लंबाई नहीं बढ़ने से परेशान न हों, क्योंकि किशमिश खाने से आपके बालों का विकास तेजी से होता है।इसमें आयरन के साथ-साथ मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो आपके बालों को पोषण देते हैं।

 

ये खबर रिसर्च के दावे पर है. just36News इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.  

 

ब्लड शुगर लेवल कम करता है सेब के सिरके का इस्तेमाल, वजन कम करने में भी है मददगार, जानें और कई फायदे

ब्लड शुगर लेवल कम करता है सेब के सिरके का इस्तेमाल, वजन कम करने में भी है मददगार, जानें और कई फायदे

सेब का सिरका लोकप्रिय एक देसी उपाय है. लोगों ने वर्षों इसका इस्तेमाल पकवान और इलाज में किया है. कई रिसर्च से ये बात साबित हुई है कि सेब का सिरका वजन कम करने और पाचन में मुफीद होने के साथ बहुत सारे फायदे पहुंचाता है. एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के चलते ये कोलेस्ट्रोल घटाता है, ब्लड शुगर लेवल कम करता है और डायबिटीज के अन्य लक्षणों को सुधारता है. आप सबूत आधारित ड्रिंक के फायदे जानकर इस्तेमाल करने पर मजबूर हो जाएंगे.


ब्लड शुगर लेवल कम करता है-

सेब के सिरके में मौजूद असेटिक एसिड एंजाइम को रोकता है. इससे स्टार्च को पचाने में मदद मिलती है. एक रिसर्च में बताया गया है कि सिरका स्टार्च युक्त भोजन जैसे ब्रेड या पास्ता खाने के बाद भी ब्लड शुगर और इंसुलिन रिस्पॉन्स को स्पष्ट तौर पर कम कर सकता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो डॉक्टर की सलाह से इस्तेमाल करें. सिरका डायबिटीज के इलाज को प्रभावित कर सकता है और इसलिए बिना मशविरा के नहीं पीना चाहिए.


वजन कम करने में है मददगार-

भोजन से पहले सिरके का इस्तेमाल भूख को दबा सकता है और इस तरह आपकी कैलोरी का सेवन कम हो जाता है. 12 सप्ताह के रिसर्च से पता चला है कि जिन लोगों ने सेब के सिरके का रोजाना इस्तेमाल किया, उनका वजन कम हो गया, बॉडी मास इंडेक्स, कमर की परिधि, ट्राइग्लिसराइड लेवल और आंत की चर्बी घट गए.


कोलेस्ट्रोल लेवल कम करता है-

2018 में एक रिसर्च से खुलासा हुआ था कि सिरका पीने से कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड घट गया. हालांकि, अभी खोज को साबित करने के लिए और रिसर्च की जरूरत है. लेकिन हाई कोलेस्ट्रोल लेवल से पीड़ित लोग सेब के सिरके को आजमा सकते हैं. लेकिन सिरका को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से पहले विशेषज्ञ की राय लेना न भूलें.


स्किन की सेहत को बढ़ाता है-

सेब का सिरका स्किन की समस्याओं जैसे खुजली का आम इलाज है. हमारी स्किन स्वभाव में थोड़ी एसिडिक होती है. एंटीबैक्टीरियल गुण होने के चलते सेब का सिरका खुजली और अन्य स्किन समस्याओं से जुड़े स्किन संक्रमण रोकने में मदद कर सकता है. कुछ लोग पतला सेब साइडर सिरका का उपयोग फेसवाश या टोनर में करते हैं. उनका मानना है कि ये बैक्टीरिया को मार सकता है और धब्बों को रोक सकता है.


नुकसानदेह बैक्टीरिया कर सकता है खत्म-

सिरका बैक्टीरिया को मार सकता है. लोग सिरके को सफाई और डिसइंफेक्टिंग के काम में परंगारत रूप से इस्तेमाल कर रहे हैं. उससे नेल फंगस, जूं और कान के संक्रमण का इलाज किया जा रहा है. पुराने जमाने में, लोग सिरके का इस्तेमाल जख्मों को साफ करने में करते थे. 

अगर आपको भी होती है ठंड में एलर्जी? तो ये 5 जरूरी बातें जरूर जान लें

अगर आपको भी होती है ठंड में एलर्जी? तो ये 5 जरूरी बातें जरूर जान लें

ठंड का मौसम सर्दी जुकाम के साथ-साथ एलर्जी को भी आमंत्रण देता है। इससे बचाव करके आप इन दिनों कई स्वास्थ्य समस्याओं से आसानी से बच सकते हैं। जानिए एलर्जी से बचने के लि‍ए यह 5 जरूरी चीजें ...
1 विटामिन सी –
विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है जो इम्यून पावर बढ़ाकर आपको एलर्जी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है।

2 विटामिन डी –
ठंड में अस्थमा जैसी बीमारियों औैर अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनने वाली एलर्जी से निपटने के लिए यह फायदेमंद है। विटामिन डी आपको सुबह की धूप, फैटी फिश, अंडे से प्राप्त हो सकता है।
3 लहसुन –
लहसुन आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी फंगल और एंटी बायोटिक तत्व न केवल एलर्जी से बचाएंगे, बल्कि गर्माहट भी देंगे। रोज लहसुन की दो से तीन कलियां चबाना फायदेमंद होगा।

4 अदरक –
किसी भी तरह से अदरक का सेवन, आपकी प्रतिरोधक क्षतमा बढ़ाने और एलर्जी से दूर रखने में बेहद सहायक साबित होगी। ठंड के दिनों में बदरक की चाय का सेवन भी लाभकार होगा।
5 सेब का सिरका –
गर्म या गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरकस मिलाकर रोजाना सेवन करें। आप चाहें तो इसमें शहद और नींबू भी मिला सकते हैं। ये चीजें एलर्जी के साथ ठंड की समस्याओं से आपको बचाए रखेंगी।

 

शरीर में इस एसिड की अधिकता हो सकती है प्रोस्टेट कैंसर के संकेत, ऐसे करें परहेज

शरीर में इस एसिड की अधिकता हो सकती है प्रोस्टेट कैंसर के संकेत, ऐसे करें परहेज

शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने से कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि हाइपरयूरिसेमिया का लक्षण प्रोस्टेट कैंसर का भी संकेत हो सकता है। प्रोस्टेट अखरोट के साइज की एक ग्लैंड है जो मेल रिप्रोडक्टिव मेल ऑर्गन का एक हिस्सा है। ये यूरेथ्रा (मूत्रमार्ग) के पास यूरिनरी ब्लैडर के पास स्थित होती है।


प्रोस्टेट ग्लैंड से सेमिनल फ्लूईड निकलता है जिसमें एंजाइम, प्रोटीन और मिनरल्स होते हैं। ये तत्व स्पर्म्स यानि शुक्राणुओं को सुरक्षित रखने में मददगार हैं, साथ ही उन्हें पोषण देते हैं। आमतौर पर पुरुषों को 50 साल की उम्र के बाद प्रोस्टेट से जुड़ी परेशानियां उत्पन्न होती हैं। नॉर्मल प्रोस्टेट तकरीबन 3 सेंटीमीटर मोटा, 4 सेंटीमीटर चौड़ा होता है जिसका वजन 20 ग्राम के करीब होता है। हालांकि, इस उम्र के लोगों में प्रोस्टेट का साइज भी बड़ा होने लगता है। इस स्थिति को मेडिकल टर्म में बिनाइन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लाज़िया (BPH) कहते हैं।

इस परेशानी के लक्षण धीरे-धीरे सामने आते हैं जिन्हें अनदेखा करने पर लोगों के दैनिक कार्य भी बाधित हो सकते हैं। इससे लोगों का लाइफस्टाइल प्रभावित होता है। बिनाइन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लाज़िया के सामान्य लक्षणों में पेशाब में परेशानी, बार-बार पेशाब आना, इसमें खून आना, इस दौरान जलन होना, रात में ज्यादा पेशाब लगना शामिल है। इसके अलावा, जिन लोगों को यूरिन फ्लो में रुकावट आती है उन्हें भी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

उम्र बढ़ने के साथ ही लोगों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा भी बढ़ने लगता है। ऐसे में बीपीएच के लक्षण सामने आने पर लोगों को जागरुक होकर चिकित्सक के पास जाना चाहिए। हालांकि, इस तरह के कैंसर और बीपीएच में अंतर करने के लिए रेक्टल जांच एवं सीरम पीएसए जांच कराने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, प्रोस्टेट स्पेसिफिक एंटीजन टेस्ट, एमआरआई, ट्रांस रेक्टल अल्ट्रासाउंड स्कैन, बोन स्कैन और पैक स्कैन करवाकर भी प्रोस्टेट के साइज चेक किया जा सकता है।

डॉक्टर के अनुसार तरल पदार्थों का सेवन न कम और न ज्यादा करें। शराब से दूरी बनाएं और कॉफी ज्यादा पीने से भी परहेज करें। खासकर जिन लोगों को रात में पेशाब अधिक लगती है, उन्हें सोने से दो घंटे पहले कुछ भी पीने से बचना चाहिए। मोटापा पर काबू करें और बैलेंस्ड डाइट लें।

 

ये खबर रिसर्च के दावे पर है. just36News इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.  

पाचन को दुरुस्‍त रखना चाहते हैं तो रात में इन 5 चीजों का करें सेवन

पाचन को दुरुस्‍त रखना चाहते हैं तो रात में इन 5 चीजों का करें सेवन

आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि रात के भोजन व डिनर में हमेशा हल्का व कम ही खाना चाहिए। इसका कारण ये होता है कि हल्का भोजन रात में आसानी से पचता है। हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको रात के भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि ये आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में मदद करती है -
1 छाछ

रात के खाने में दही की जगह छाछ, रायता या लस्सी पीना बेहतर होता है। इससे पेट में ठंडक बनी रहती है और पाचन क्रिया भी दुरुस्‍त हो जाती है।

2 हरी पत्‍तेदार सब्‍जी

रात के खाने में हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों को जरूर शामिल करना चाहिए, क्योंकि इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। जिन्हें रात में खाने से सेहत और पाचन दोनों दुरुस्‍त रहते है।
3 अदरक

अदरक में कई पौष्टिक गुण पाए जाते है, जिसे किसी भी रूप में रात के भोजन में शामिल करने से फायदा होता है। चाहे आप अदरक को अचार, सलाद या फिर अन्य किसी रूप में डिनर में शामिल करे, ये पाचन क्रिया को दुरूस्‍त करने में मदद करता है।

4 लो फैट मिल्‍क

रात के भोजन के कुछ देर बाद या सोने से पहले गुनगुना दूध पीने से अच्छी नींद आती है। साथ ही लो फैट दूध में प्रोटीन के साथ गुड फैट भी होता है, जो फायदेमंद होता है।
5 शहद

रात में चीनी खाने से बचाना चाहिए और उसकी जगह शहद का इस्तेमाल करें। इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्‍म ठीक रहता है। 


ये खबर रिसर्च के दावे पर है. just36News इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.  

अगर आप डायबिटीज के रिस्क पर हैं तो जानिए क्या जरूरी सावधानी बरतनी चाहिए

अगर आप डायबिटीज के रिस्क पर हैं तो जानिए क्या जरूरी सावधानी बरतनी चाहिए

डायबिटीज या मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जो आपके शरीर की रक्त शर्करा के उपयोग के तरीकों को प्रभावित करती है. इस स्थिती में ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी तरीके से मैनेज करना जरूरी है. मल्टीपल फैक्टर्स आपको डायबिटीज के हाई रिस्क में डाल सकते हैं. ये परिवर्तनीय और गैर-परिवर्तनीय दोनों हो सकते हैं. इनमें से कुछ में अनहेल्दी वजन, गतिहीन जीवन शैली, उच्च रक्तचाप, गैस्टेशनल डायबिटीज, प्री डायबिटीज, खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर और फैमिली हिस्ट्री शामिल हैं. 45 वर्ष से अधिक आयु के लोग और पीसीओएस से पीड़ित लोग भी ज्यादा रिस्क में हैं. अगर आपका ऊपर दिए गए एक भी रिस्क फैक्टर्स को लेकर इलाज किया गया है तो आपको इस बीमारी को ज्यादा बढ़ने से बचाने के लिए जरूरी सावधानियों का पालन करना चाहिए.


एक्सपर्ट्स के मुताबिक डायबिटीज मेलिटस के लिए दो रिस्क फैक्टर्स की कैटेगिरी हैं.

1-गैर-परिवर्तनीय रिस्क फैक्टर्स जैसे डायबिटीज की फैमिली हिस्ट्री (आनुवांशिक), बढ़ती उम्र, गैस्टेशनल डायबिटीज की पुरानी हिस्ट्री, जैसा कि नाम से पता चलता है कि इन फैक्टर्स को संशोधित नहीं किया जा सकता है.


2- मोटापा या अधिक वजन होना, गतिहीन जीवन शैली, अधिक भोजन करना, तनाव, उच्च रक्तचाप या कोलेस्ट्रॉल का स्तर, धूम्रपान आदि भी रिस्क फैक्टर्स हैं. सभी को इन फैक्टर्स को संशोधित करके रिस्क फैक्टर्स की संख्या कम रखने की कोशिश करनी चाहिए.


अगर आप डायबिटीज के रिस्क पर हैं तो आपको हेल्दी रहने के लिए इन टिप्स को फॉलो जरूर करना चाहिए.

दिन में 30 मिनट के लिए एक्सरसाइज जरूर करें, आप स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, एरोबिक्स और वेट ट्रेनिंग कर सकते हैं.
एक स्वस्थ आहार लें जिसमें अधिक फाइबर (सब्जियां, सलाद), प्रोटीन (दालें, सोया) हो और कम प्रोसेस्ड और तैलीय खाद्य पदार्थ (मैदा, जूस, मिठाई) लें.
यदि आपका वजन ज्यादा है तो नियमित रूप से व्यायाम और अपनी डाइट को कंट्रोल कर वजन कम करें.
रेग्यूलर एक्सरसाइज और मेडिटेशन कर तनाव कम करें साथ ही 7 से आठ घंटे की नींद जरूर लें.
स्मोकिंग छोड़ दें और एल्कोहल का भी सेवन कम करें.
यदि डॉक्टर सलाह देते हैं तो लाइफस्टाइल और मेडिसन में बदलाव कर कोलेस्ट्रॉल लेवल और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें.


इन टिप्स को फॉलो करने के साथ ही हेल्दी ब्लड शुगर मेंटेन करने के लिए अपने डॉक्टर से लगातार संपर्क में रहें. 

अगर आपके में भी ये 7 लक्षण दिखाई दे रहे है तो हो सकता शरीर में कहीं कुछ गड़बड़ है

अगर आपके में भी ये 7 लक्षण दिखाई दे रहे है तो हो सकता शरीर में कहीं कुछ गड़बड़ है

सेहतमंद शरीर हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है और स्वस्थ रहने के लिए सही दिनचर्या से लेकर खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. ज्यादातर लोग खुद पर ध्यान देना तब शुरू करते हैं, जब उन्हें अपनी किसी बीमारी का पता चलता है. बिना किसी बीमारी के भी शरीर के कुछ लक्षण ऐसे हैं जो ये बताते हैं कि आप अंदर से स्वस्थ नहीं हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.
खराब स्किन-
आपकी स्किन भी आपके सेहत के बारे में बहुत कुछ बताती है. मुंहासे की समस्या को खराब लाइफस्टाइल, हाइजीन, नींद, पाचन और खान-पान से जुड़ा माना जाता है. इन लक्षणों की पहचान कर अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में सुधार करें.
आंखों का साफ न होना-
आंखों में चमक ना होना भी कई बातों की तरफ इशारा करता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि आंखों के ऊतकों का सफेद होना स्वस्थ आंखों की निशानी है. अगर आपकी आंखे पीली रहती हैं तो ये गॉलब्लैडर, लिवर या पैंक्रियास की समस्या से जुड़ा हो सकता है. वहीं, आंखों का लाल होना भी खराब सेहत का संकेत देता है जैसे कि नींद ना पूरी होना या आंखों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ना.
नाखून का रंग और बनावट-
नाखूनों के आकार, बनावट और रंग से भी सेहत के बारे में पता लगाया जा सकता है. नाखूनों का पीला होना बताता है कि आपके शरीर में सही ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो रहा है और फ्लूड की मात्रा ज्यादा नहीं बन रही है. हालांकि, कुछ मामलों में ये स्मोकिंग या खराब नेलपॉलिश की वजह से भी हो सकता है. अगर आपके नाखून सही तरीके से नहीं बढ़ते हैं तो आपमें न्यूट्रिशन की कमी हो सकती है.
खर्राटे लेना-
जोर-जोर से खर्राटे लेना किसी बीमारी का भी संकेत हो सकता है. स्लीप एपनिया, मोटापा, दिल से जुड़ी बीमारी और स्ट्रोक जैसी हेल्थ कंडीशन की वजह से भी खर्राटे आते हैं. ज्यादातर लोग खर्राटों को आम लक्षण समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन ये एक संकेत हैं कि आप पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हैं. अगर आप भी अक्सर खर्राटे लेते हैं तो अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.
पेट में गैस बनना-
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एक स्वस्थ व्यक्ति औसतन प्रतिदिन 10 से 20 बार गैस पास करता है. अगर आपको इससे ज्यादा बार और लगातार गैस बनती है तो ये एक संकेत हो सकता है कि आप उतने स्वस्थ नहीं हैं जितना आप सोचते हैं. हालांकि, खाने-पीने की कुछ चीजें भी गैस बनाने का काम करती हैं लेकिन ये सेहत से भी जुड़ा हो सकता है. लैक्टोज इंटॉलरेंस, खराब पाचन और सीलिएक बीमारी में भी शरीर में बहुत ज्यादा गैस बनती है.
यूरीन का रंग-
आपके यूरीन का रंग भी बताता है कि आप कितने स्वस्थ हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक, यूरीन के रंग और स्मेल से कई बीमारियों का पता लगाया जा सकता है. अगर आपके यूरीन का रंग बहुत गाढ़ा है और इससे गंध आती है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.
हमेशा थकान लगना-
नींद ना पूरी होने या बहुत ज्यादा काम करने से भी थकावट होती है. इसके अलावा डिहाइड्रेशन, आयरन की कमी, एक्सरसाइज ना करने और बहुत ज्यादा मीठा खाने से भी थकान होने लगती है. अगर आपको अक्सर थकान रहती है तो इन संकेतों पर गौर करना चाहिए.

ये खबर रिसर्च के दावे पर है. just36News इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.  

घी खाने वाले हो जाइये सावधान, ये फायदेमंद के साथ-साथ है बहुंत नुकसान दायक, जाने कैसे

घी खाने वाले हो जाइये सावधान, ये फायदेमंद के साथ-साथ है बहुंत नुकसान दायक, जाने कैसे

सेहत बनाने की जब बात चलती है तो सबसे पहले घी का नाम ही जेहन में उभरता है. घी के फायदे सभी जानते हैं. इसे सेहत का खजाना माना जाता है. हालांकि इसके कुछ नुकसान भी हैं जिन पर कम बात होती है. आज हम घी से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.

  • गर्भवती महिलाओं के लिए लेबर पेन से पहले तो घी फायदेमंद है लेकिन प्रेग्नेंसी की शुरुआत में ये घातक हो सकता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के शुरू के कुछ महीनों में घी खाने से बचें।
  • अगर आपको घी बहुत पसंद हैं तो सावधान हो जाएं. घी अधिक खाने से अपच और लूज-मोशन की समस्या हो सकती है.
  • सर्दी या कफ की जब शिकायत हो तो घी से दूरी बना लेनी चाहिए. घी के सेवन से कफ बनने लगता है और यह समस्या बहुत बढ़ सकती है.
  • घी को शहद के साथ खाने से बचना चाहिए. यह सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

ऐसे जाने घी नकली है या असली
क्या कभी आपने सोचा है कि जो घी आप खा रहे हैं वह असली ही है. दरअसल खाने की चीजों में मिलावट आज एक बड़ी समस्या बन गई है. मिलावटी चीजें हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं. मिलावट वाला घी भी हमारे शरीर को के लिए नुकसानदायक है.

कई लोग घी घर में ही बनाते हैं लेकिन जो लोग घी बाजार से खरीदते हैं उन्हें यह जरूर जांचना चाहिए कि उनका घी असली है नकली.

ये हैं घी की शुद्धता को जांचने की कुछ आसान तरीके:-

  • एक बर्तन में एक चम्मच घी डाले फिर इसमें एक चुटकीचीनी और थोड़ा सा हाइड्रोक्लोरिक एसिड डालकर इन्हें अच्छे से मिला लें. इसके बाद अगर घी का रंग बदलकर लाल हुआ तो यानी ये नकली घी है.
  • घी में 4-5 बूंदे आयोडीन की डालें और फिर दोनों चीजों को मिला लें. इसके बाद अगर घी नीले रंग का हुआ, तो मतलब इसमें आलू की मिलावट की गई है.
  • अपने हाथों की उल्टी तरफ घी लगाएं और फिर दोनों हाथों को आपस में रगड़ लें. अगर घी के अंदर से दाने निकले तो ये नकली घी की पहचान है.
  • पहले हाथों पर घी लगाएं और फिर 15 मिनट बाद उसे सूंघे,  अगर आपको घी में खूशबू आना बंद हो जाए, तो यानी ये नकली घी है.

 

ये खबर रिसर्च के दावे पर है. just36News इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.  

सर्दी में ब्लड शुगर लेवल को कैसे करें प्रभावी तरीके से काबू, जानिए ये हैं सरल टिप्स

सर्दी में ब्लड शुगर लेवल को कैसे करें प्रभावी तरीके से काबू, जानिए ये हैं सरल टिप्स

डायबिटीज रोगियों को ब्लड शुगर लेवल के सेहतमंद प्रबंधन की जरूर होती है. सेहतमंद डाइट और जीवन शैली ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं. सर्दी के मौसम में गर्म ड्रिंक्स और स्वादिष्ट भोजन में शामिल होने की संभावना ज्यादा रहती है. गैर सेहतमंद फूड्स के ज्यादा खाने से ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव का खतरा रहता है. इसके अलावा, सर्दी के मौसम में आप बिस्तर के अंदर और शारीरिक गतिविधियों से दूर रहना पसंद करते हैं.


ये सभी फैक्टर ठंडे तापमान के दौरान डायबिटीज के प्रबंधन को ज्यादा मुश्किल बना देते हैं. वक्त रहते एहतियात आपकी पेचीदगियों को दूर करने में मदद कर सकता है और सेहतमंद ब्लड शुगर लेवल बनाए रखता है. इस सर्दी के मौसम में आसान एहतियात का पालन करें और प्रभावी तरीके से डायबिटीज को नियंत्रित करें. आपको आसानी के लिए चंद टिप्स का जानना कारगर होगा.


व्यायाम को न छोड़ें
शारीरिक व्यायाम ब्लड शुगर लेवल के सेहतमंद नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. आपको व्यायाम पर बहुत ज्यादा समय खर्च करने की जरूरत नहीं है. जोरदार व्यायाम अचानक ब्लड शुगर में गिरावट का कारण बन सकता है. इससे बचने के लिए आप धीमी शुरुआत कर सकते हैं और सेहतमंद ब्लड शुगर के लिए डॉक्टर से नियमित मुलाकात करें.
तनाव का प्रबंध करें
घर में रहते हुए काम, शारीरिक गतिविधि की कमी, संक्रमण का खौफ और अंदर ठहरना तनाव में योगदान कर सकते हैं. तनाव के उच्च स्तर से भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है. इसलिए डायबिटीज को प्रभावी तरीके से निंयत्रित करने के लिए तनाव प्रबंधन रणनीतियों को अपनाएं.


नियमित ब्लड शुगर लेवल चेक करें
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको नियमित अपना ब्लड शुगर लेवल चेक कराते रहना चाहिए. इससे आपको प्रमुख उतार-चढ़ाव को रोकने में मदद मिलेगी और समय रहते काबू कर पाएंगे. अगर ब्लड शुगर लेवल में कोई बड़ा बदलाव दिख रहा है, तो डॉक्टर से मुलाकात कर मदद लें.


गर्म रहें और पैरों को सेहतमंद रखें
कपड़ों के ज्यादा परत, गर्म खाना जैसे सूप का इस्तेमाल कर खुद को गर्म रखें. इसके अलावा, अपने पैरों की देखभाल करें क्योंकि डायबिटीज पैर की पेचीदगी के खतरे को बढ़ाती है. इसलिए उसे साफ और नम बनाए रखें. बेकाबू ब्लड शुगर लेवल से कई स्वास्थ्य समस्याएं जुड़ी हुई हैं. ये उसी तरह आपके अंगों को प्रभावित कर सकता है. पुरानी स्थिति के निरंतर प्रबंधन से डायबिटीज के रोगियों को स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है.


ये खबर रिसर्च के दावे पर है. just36News इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.  

हेल्थ टिप्स: 1 महीने पहले से नजर आने लगते हैं हार्ट अटैक के ये 6 लक्षण

हेल्थ टिप्स: 1 महीने पहले से नजर आने लगते हैं हार्ट अटैक के ये 6 लक्षण

हार्ट अटैक अचानक कभी भी आ सकता है, लेकिन कुछ लक्षण हैं, जो हार्ट अटैक के 1 महीने पहले नजर आने लगते हैं। अगर आपको भी नजर आते हैं यह 6 लक्षण तो सावधान हो जाएं, क्योंकि आप हार्ट अटैक के शि‍कार हो सकते हैं। अभी जानिए इन लक्षणों को, ताकि हार्ट अटैक से बचा जा सके-

सीने में असहजता –
यह दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार लक्षणों में से एक है। सीने में होने वाली किसी भी प्रकार की असहजता आपको दिल के दौरे का शि‍कार बना सकती है। खास तौर से सीने में दबाव या जलन महसूस होना। इसके अलावा भी अगर आपको सीने में कुछ परिवर्तन या असहजता का अनुभव हो, तो तुरंत अपने चिकित्सक से सलाह लें।
थकान –
बगैर किसी मेहनत या काम के थकान होना भी हार्ट अटैक की दस्तक हो सकती है। जब हृदय धमनियां कोलेस्ट्रॉल के कारण बंद या संकुचित हो जाती हैं, तब दिल को अधि‍क मेहनत करने की आवश्यकता होती है, जिससे जल्द ही थकान महसूस होने लगती है। ऐसी स्थि‍ति में कई बार रात में अच्छी खासी नींद लेने के बाद भी आप आलस और थकान का अनुभव करते हैं, और आपको दिन में भी नींद या आराम की जरुरत महसूस होती है।
सूजन –
जब दिल को शरीर के सभी आंतरिक अंगों में रक्त पहुंचाने के लिए अधि‍क मेहनत करनी पड़ती है, तो शि‍राएं फूल जाती हैं और उनमें सूजन आने की संभावना बढ़ जाती है। इसका असर खास तौर से पैर के पंजे, टखने और अन्य हिस्से में सूजन के रूप में नजर आने लगता है। इसके कभी-कभी होंठों की सतह पर नीला होना भी इसमें शामिल है।

सर्दी का बना रहना –
लंबे समय तक सर्दी या इससे संबंधि‍त लक्षणों का बना रहना भी दिल के दौरे की ओर इशारा करता है। जब दिल, शरीर के आंतरिक अंगों में रक्तसंचार के लिए ज्यादा मेहनत करता है, तब रक्त के फेफड़ों में स्त्रावित होने की संभावना बढ़ जाती है। सर्दी में कफ के साथ सफेद या गुलाबी रंग का बलगम, फेफड़ों में स्त्रावित होने वाले रक्त के कारण हो सकता है।
चक्कर आना -
जब आपका दिल कमजोर हो जाता है, तो उसके द्वारा होने वाला रक्त का संचार भी सीमित हो जाता है। ऐसे में दिमाग तक आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती, जिससे निरंतर चक्कर आना या सिर हल्का होना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। यह हार्ट अटैक के लिए जिम्मेदार एक गंभीर लक्षण है, जिस पर आपको तुरंत ध्यान देना चाहिए।

सांस लेने में कठिनाई -
इनके अलावा सांस लेने में अगर आपको किसी प्रकार का परिवर्तन या कमी का एहसास होता है, तो यह भी दिल के दौरे का लक्षण हो सकता है। जब दिल अपना काम सही तरीके से नहीं कर पाता तो फेफड़ों तक उतनी मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती जितनी आवश्यकता होती है। इस वजह से सांस लेने में कठिनाई होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है, तो बगैर देर किए डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

नोट: इन 6 लक्षणों में से किसी लक्षण के सामने आने या महसूस होने पर तुरंत अपने डॉक्टर को जरूर दिखाएं या फिर यथासंभव सलाह लें ...

 

अगर सोते समय आपके मुंह से निकलती है लार तो ये टिप्स है आपके लिए, जरूर आजमाएं

अगर सोते समय आपके मुंह से निकलती है लार तो ये टिप्स है आपके लिए, जरूर आजमाएं

अगर आप सोते समय मुंह से निकलने वाली लार से परेशान है, तो हम आप इस लेख में कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं... तो आइए जानते हैं कैसे आप आसानी से इस समस्या से निपट सकते हैं।
लार की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आंवला का पाउडर का उपयोग आपकी इस समस्या से राहत दिला सकता है। जी हां अगर आप खाना खाने के बाद गुनगुने पानी में आंवला का पाउडर मिलाकर इसका सेवन करते है, तो कुछ ही दिनों में लार की समस्या दूर हो जाएंगी।

फिटकरी के बारे में तो आप जानते ही होंगे अधिकतर घरों में फिटकरी मौजूद भी होती है। चलिए अब जानते हैं कि आपको फिटकरी का इस्तेमाल करना कैसे हैं? आपको बस पानी में फिटकरी को अच्छे से मिलाकर दिन में एक से दो बार इसका कुल्ला करना है। ऐसा करने से लार की समस्या से आपको राहत मिलेंगी।
मुंह की लार से राहत पाने के लिए दालचीनी का उपयोग भी काफी फायदेमंद होता है। आपको बस दालचीनी की चाय बनाना है। और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाना है। अब इसका नियमित रूप से सेवन करें। धीरे-धीरे लार की समस्या अपने आप ही गायब हो जाएंगी।

लार की परेशानी से राहत पाने के लिए तुलसी का पत्ता भी काफी कारगर उपायों में से एक हैं। इसके लिए आप दिन में दो से तीन बार तुलसी के पत्ते का सेवन करें। इससे बहुत जल्द आपको लार से छुटकारा मिलेगा।
ये खबर रिसर्च के दावे पर है. just36News इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.
 

क्या ग्रीन टी सेहत के लिए सचमुच फायदेमंद है? जानिए

क्या ग्रीन टी सेहत के लिए सचमुच फायदेमंद है? जानिए

ग्रीन टी का पीना निश्चित रूप से सेहतमंद है. कुछ लोगों का तो यहां तक दावा है कि कि इसके नियमित सेवन से वजन कम होने में मदद मिल सकती है. ग्रीन टी दुनिया भर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय ड्रिंक्स में से एक है. इसलिए सबसे ज्यादा उस पर रिसर्च भी हो रहा है. इससे पहले उसके इस्तेमाल से स्वास्थ्य को होनेवाले फायदों पर रिसर्च किया गया है. शोधकर्ताओं ने जानने की कोशिश की है कि कैसे ग्रीन टी का नियमित सेवन दिमाग, दिल और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए मुफीद हो सकता है. ग्रीन टी की अप्रत्याशित लोकप्रियता के पीछे कुछ कारण हैं.


ग्रीन टी से स्वास्थ्य को मिलनेवाले फायदे
1. ब्लड शुगर नियंत्रण- ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट का एक किस्म कैटेचिन पाया जाता है. ये ब्लड शुगर लेवल को कम करनेवाला पाया गया है. ग्रीन टी का इस्तेमाल पाचन एंजाइमों को रोकता है जिससे रक्त प्रवाह में शुगर का स्राव धीमा हो सकता है. डायबिटीज के मरीजों को ग्रीन टी पीना सुरक्षित है लेकिन इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूरी है.


ये बात सही है कि ग्रीन टी कैफीन मुक्त नहीं है और इसके इस्तेमाल से आपको ज्यादा सतर्क होने का एहसाल मिल सकता है. रात या शाम के मुकाबले ग्रीन टी को दिन में पीना बेहतर है. कैफीन के रोजाना डोज के लिए कॉफी की तुलना में ये बेहतर विकल्प हो सकता है.


2. ग्रीन टी मूड को ठीक कर सकता है- फाइटोमेडिसीन में प्रकाशित एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रीन टी के सेवन का संबंध कम चिंतित महसूस करने से जुड़ा है. ग्रीन टी में एल थेनाइन की मौजूदगी की पहचान मूड ठीक करने वाले एक यौगिक की होती है.


3. ये आपके दिमाग के लिए ठीक है- ग्रीन टी में कैटेचिन एंटी ऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल का एक किस्म है जो आपके दिमागी सेहत के लिए मुफीद हो सकता है. ये फ्री रेडिकल्स के चलते क्षति से शरीर को सुरक्षा मुहैया कराता है. ग्रीन टी पर 21 अलग रिसर्च से खुलासा हुआ कि ग्रीन टी के पीने से याद्दाश्त और ध्यान में सुधार हो सकता है.


4. दिल की सेहत के लिए अच्छा है- कैटेचिन के साथ ग्रीन टी में फ्लॉओनॉल होता है. ये भी एंटी ऑक्सीडेंट का एक किस्म है जो खराब कोलेस्ट्रोल को कम कर सकता है. इसके बदले आपके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है.


इन तमाम फायदों को देखकर कहा जा सकता है ग्रीन का सेवन सिर्फ मध्यम मात्रा में किया जाना चाहिए. आप सुनिश्चित करें कि ऑर्गेनिक और ग्रीन टी की प्राकृतिक शक्ल आपके हाथ में हो क्योंकि बाजार में इसकी कई किस्में पाई जाती हैं.

ये खबर रिसर्च के दावे पर है. just36News इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.  

अगर आपके मुंह से भी आती है दुर्गंध, तो इन बातों का रखें ख्याल

अगर आपके मुंह से भी आती है दुर्गंध, तो इन बातों का रखें ख्याल

अगर आप मुंह से दुर्गंध आने की समस्या से परेशान है, तो आप कुछ आसान से उपाय आजमाकर इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं, जी हां मुंह से दुर्गंध आने की वजह से कई बार शर्मिदगी भी होती है। और लोग आपसे दूर भगने लगते है, अगर आप भी इन समस्या से निजात पाना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे है जिनका सेवन कर आप इन समस्या से राहत पा सकते है।


दही के सेवन से आप मुंह से दुर्गंध की समस्या से निजात पा सकते है। सादा दही खाने से मुंह में अच्छे जीवाणु जन्म लेते हैं, जिससे की बुरे जीवाणुओं की संख्या कम हो जाती है। कम से कम एक सप्ताह तक आप यदि आप सादे दही का सेवन करते है तो मुंह से दुर्गंध अपने आप धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी।

दालचीनी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें रोगाणुरोधी तत्व मौजूद होते है। दालचीनी के सेवन से मुंह से आने वाली बदबू को कम कर देता है। इसके साथ ही दालचीनी के सेवन से दांत स्वस्थ भी रहते हैं।

अगर आप अदरक का नियमित सेवन करते है, तो मुंह से दुर्गंध की समस्या से जल्द छुटकारा मिल सकता है। अदरक के सेवन से पाचन तंत्र भी अच्छी रहता है।

मुंह के दुर्गध से छुटकारा पाने के लिए सौंफ का नियमित सेवन करें। खाना खाने के बाद नियमित रूप से सौंफ खाने से मुंह की दुर्गंध से राहत मिलती है। इसके नियमित सेवन से मुंह से दुर्गंध आना बंद हो जाती है।

ये खबर रिसर्च के दावे पर है. just36News इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें. 

सफेद बालों की समस्या से पाएं निजात, अपनाएं ये खास टिप्स

सफेद बालों की समस्या से पाएं निजात, अपनाएं ये खास टिप्स

चमकते और सुंदर बालों की चाहत रखते है तो घर में रखी चायपत्ती आपकी ये इच्छा पूरी कर सकती है। चायपत्ती का पानी बालों में लगाने से आपको शाइन करते हुए बाल तो मिलेंगे ही साथ ही आज के युवा वर्ग की सबसे बड़ी समस्या 'सफेद बालों की समस्या' से भी निजात मिलेगा।

आइए जानें कैसे-

1. थोड़े पानी में 6 चम्मच चायपत्ती को मिलाए और अच्छी तरह से उबालें। लगभग 30 मिनट तक उबालें।

2. जब यह चायपत्ती का पानी ठंडा हो जाए तब इसे छान लें।

3. अब इस पानी को आप अपने बालों में लगाएं, आप इस पानी में चाहे तो कॉफी भी मिला सकती हैं।

4. ऐसा करने पर आपको सफेद बालों की समस्या से निजात तो मिलेगा ही, साथ ही कई और फायदे भी होंगे जैसे बालों का झड़ना कम होगा, बालों की ग्रोथ अच्छी होगी और बालों का रूखापन कम होगा।


ये खबर रिसर्च के दावे पर है. just36News इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.
 

इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर शिमला मिर्च खाने के हैं अनेक फायदे, यहां जानें

इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर शिमला मिर्च खाने के हैं अनेक फायदे, यहां जानें

शिमला मिर्च का इस्तेमाल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में किया जाता है. शिमला मिर्च लाल, पीले और हरे जैसे विभिन्न रंगों में उपलब्ध हैं. यह विटामिन से भरपूर होते हैं और कई बीमारियों का एक प्रभावी इलाज हैं. विभिन्न औषधीय गुणों के साथ शिमला मिर्च कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी एक बढ़िया घटक है. ये अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिये जानी जाती है. यह विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों से समृद्ध है. यहां शिमला मिर्च खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.


आंखें और त्वचा के लिए अच्छा
शिमला मिर्च का सेवन त्वचा को साफ रखने में मदद करता है. ये फुंसियों को रोकता है. इसमें विटामिन ए होता है, जो आंखों के लिए अच्छा होता है और आंखों की बीमारियों को रोकने में मदद करता है.


दिल के स्वास्थ्य के लिये लाभदायक
लाल शिमला मिर्च में मौजूद लाइकोपीन एक फाइटोन्यूट्रिएंट आपके दिल को स्वस्थ रखता है. ये वनस्पति फोलेट और विटामिन बी 6 का एक समृद्ध स्रोत है. जो होमोसिस्टीन के स्तर को कम करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है.


पाचन में सुधार करता है
अगर आप वजन करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको शिमला मिर्च की तरफ रुख करना चाहिए. शिमला मिर्च खाने से आपको फैट बर्न करने और वजन कम करने में मदद मिलेगी. साथ ही इससे आपके पाचन में भी सुधार होगा.


बालों की ग्रोथ में मददगार
शिमला मिर्च बालों की ग्रोथ में बेहद मददगार है. यह बालों को झड़ने से रोकता है और आपको घने बालों को बनाए रखने में मदद करता है.


कैंसर के खतरे को कम करता है
शिमला मिर्च कैंसर के खतरे को कम करती है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. शिमला मिर्च में मौजूद एंजाइम एसोफैगल और गैस्ट्रिक कैंसर की रोकथाम में भी मदद करते हैं.


इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार
लाल शिमला मिर्च में विटामिन सी की मात्रा काफी अधिक होती है. ये इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है.


ये खबर रिसर्च के दावे पर है. just36News इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

 

क्या आपको गैस, कब्ज और पाचन की हैं समस्याएं? इन जड़ी-बूटियों और मसालों के हैं हैरतअंगेज लाभ

क्या आपको गैस, कब्ज और पाचन की हैं समस्याएं? इन जड़ी-बूटियों और मसालों के हैं हैरतअंगेज लाभ

समारोह में या घर पर स्वादिष्ट, चटपटा या जायकेदार खाना किसे अच्छा नहीं लगता. लेकिन अगर ज्यादा खा लिया जाए, तो उत्सव का जोश ठंडा पड़ जाता है. आपको कब्ज, गैस, ऐंठन या ब्लोटिंग की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. कब्ज, ब्लोटिंग और गैस पाचन संबंधी समस्याएं हैं और ये पेट से जुड़ी हैं.


समस्याओं के दूर करने में मसाले और जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल मददगार हो सकता है. सेहतमंद आंत को बढ़ाने के लिए आप उसे अपनी डाइट में शामिल करें. उससे आपकी परेशानियों में कुछ कमी होने में मदद मिलेगी.


तीन मसाले और तीन जड़ी-बूटियों के पाचन लाभ जबरदस्त हैं. उसे आप अपनी रोजाना की जिंदगी में मेन्यू का हिस्सा बना सकते हैं. अगर आप अपरिचित सामग्रियों जैसे सिंहपर्णी की जड़ से भयभीत हैं, तो चाय बनाने के लिए उसका इस्तेमाल करें. आप गर्म पानी में चाय के साथ शामिल कर जरूरत महसूस होने पर पी सकते हैं. अदरक और हल्दी थोड़ा ज्यादा मशहूर हैं. उसका इस्तेमाल चिकन सूप में भी होता है.


हल्दी
आंत्र की नियमितता और गतिशीलता को बढ़ाती है
कब्ज को रोकती है


अदरक
जी मिचलाने में राहत पहुंचाता है
पाचन तंत्र में गतिशलीलता को सुधारने के लिए अदरक पित्त और लार उत्पादन बढ़ाता है
बेचैनी को कम करने के लिए पाचन क्षेत्र में मांसपेशियों को ढीला करता है


इलायची
पाचन को उत्तेजित करता है
आंत के खराब बैक्टीरिया और संभावित अल्सर को रोकने में मदद करता है
पाचन और मेटाबोलिज्म को ज्यादा तेज कर सकता है


सिंहपर्णी की जड़
पाचन एंजाइमों को बढ़ाता है
पाचन क्षेत्र को शांत करता है
लीवर को डिटॉक्सीफाई करता है
ब्लोटिंग को कम करता है


पुदीना

पाचन की गड़बड़ी के लक्षणों को राहत देने में मदद करता है
गैस और ब्लोटिंग को घटाता है


कैमोमाइल
पाचन क्षेत्र को ढीला करने में मदद करता है
ऐंठन को रोकता है
आसान पाचन गतिशीलता को बढ़ावा देता है 

फेफड़ों को रखना चाहते हैं हेल्दी तो इन 4 चीजों से आज से ही बना लें दूरी

फेफड़ों को रखना चाहते हैं हेल्दी तो इन 4 चीजों से आज से ही बना लें दूरी

फेफड़ों के स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है. सिगरेट के धुएं और पर्यावरण के विषाक्त पदार्थों के संपर्क के साथ-साथ एक खराब डाइट से भी फेफड़े कमजोर हो सकते हैं.


फेफड़े ऑक्सीजन को फिल्टर करने का काम करते हैं. हमेशा हेल्दी रहने के लिए फेफड़ों का बिना रुकावट के काम करना जरूरी है. फेफड़ों को सही रखने के लिए सभी पोषक तत्वों का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए. आज हम आपको बता रहे हैं कि फेफड़ों को स्वस्थ रखने किन चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए.


प्रोसेस्ड मीट
शधकर्ताओं का मानना है कि प्रोसेस्ड मीट को संसाधित करने और संरक्षित करने में उपयोग किए जाने वाले नाइट्राइट फेफड़ों में सूजन और तनाव पैदा कर सकते हैं. बेकन, हैम, डेली मांस, और सॉसेज सभी प्रसंस्कृत मांस की श्रेणी में आते हैं.


बहुत ज्यादा शराब
आपके लीवर के लिए और आपके फेफड़ों के लिए शराब पीना बहुत बुरा है. शराब में सल्फेट्स अस्थमा के लक्षणों को खराब कर सकते हैं, और इथेनॉल आपके फेफड़ों की कोशिकाओं को प्रभावित करता है. बहुत अधिक पीने से निमोनिया और फेफड़ों की अन्य समस्याएं होने की अधिक संभावना है.


बहुत ज्यादा नमक
नमक का ज्यादा सेवन फेफड़ों की समस्याओं को बड़ा सकता है. जो लोग बहुत अधिक नमक खाते हैं, उनमें दीर्घकालिक ब्रोंकाइटिस होने की संभावना अधिक हो सकती है और एक उच्च-सोडियम आहार अस्थमा के लक्षणों को खराब कर सकता है.


सुगन्धित पेय
फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए मीठे शीतल पेय से बचने की कोशिश करें. स्वीट सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने वालों में फेफड़ों की समस्याएं होने की संभावना अधिक हो सकती है. इससे बच्चों में भी अस्थमा होने की संभावना अधिक हो सकती हैं. अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो भी बिना सोचे-समझे सॉफ्ट ड्रिंक पीना आपके फेफड़ों के लिए खराब हो सकते हैं. 

पाचन शक्ति को करना चाहते हैं मजबूत तो इन टिप्स को करें फॉलो

पाचन शक्ति को करना चाहते हैं मजबूत तो इन टिप्स को करें फॉलो

अधिकतर लोग खाना खाने के बाद पेट की समस्या से परेशान रहते हैं जैसे गैस, कब्ज या पेट का खराब होना। इसका सीधा संबध होता है आपके पाचन तंत्र से। यदि आपको पेट की समस्या बार-बार परेशान करती है, तो आपका पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है। यदि आप इस परेशानी से निजात पाना चाहते है, तो आपको पाचन तंत्र को दुरूस्त रखना पड़ेगा। आइए जानते हैं कैसे आप अपने पाचन तंत्र को मजबूत बना सकते है

कुछ लोगों की आदत होती है, की वे जल्दबाजी के चलते खाना बहुत जल्दी-जल्दी खाते है। इस वजह से भोजन को अच्छी तरह से चबाते ही नहीं हैं, इससे खाना आसानी से पचता नहीं है। इसलिए बेहतर है कि खाने को चबा-चबाकर खाएं। इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है

गुनगुना पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालता है। इसलिए खाना खाने के बाद अपने पाचन शक्ति को मजबूत रखने के लिए गुनगुना पानी जरूर पीएं।
विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपकी पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसलिए अपनी डाइट में
विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे-
संतरा, कीवी और स्ट्राबेरी, नींबू आदि को शामिल करें।

कुछ लोग खाना खाते समय ढेर सारा खाना लेकर बैठ जाते हैं, जबकि ऐसा करना उचित नहीं है। इसका सीधा असर आपके पाचन तंत्र पर पड़ता हैं। इससे खाना पचाने में दिक्कत हो सकती है, साथ ही पेट संबंधित कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं। इसलिए थोड़ा-थोड़ा खाना ही आपको खाना चाहिए।

 

आपको बीमारियों से कोसो दूर रखने में माहिर हैं ये 10 पौष्टिक मेवे

आपको बीमारियों से कोसो दूर रखने में माहिर हैं ये 10 पौष्टिक मेवे

सर्दियों में लोग अक्सर ड्राई फ्रूट्स खाना पसंद करते हैं. क्योंकि ये फाइबर और प्रोटीन के बेहतरीन सोर्सेज में से एक माने जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. लेकिन इन ड्राई फ्रूट्स की खूबियाँ यहीं ख़त्म नहीं होती, ये सूखे मेवे डायबिटीज, दिल से जुड़ी बीमारी और कब्ज जैसे परेशानी के लिए किसी रामबाण उपाय से कम नहीं. और तो और, मिनरल्स, पोटैशियम और मैग्निशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स वज़न घटाने में भी मददगार होते हैं. इसके अलावा, ड्राई फ्रूट्स में मौजूद वसा, ओमेगा 3, विटामिन ई, सेलेनियम और प्रोटीन जैसे तत्व बॉडी को एनर्जी देने के साथ साथ त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं. ऐसे में रोजाना एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाना आपकी सेहत को बूस्ट कर सकता है. इसलिए हम आपके लिए लाए हैं उन 10 न्यूट्रीशस मेवों की जानकारी जिन्हें रोज़ नियमित रूप से खाकर आप खुद को हेल्दी रखते हुए बीमारियों के खतरे से बचा सकते हैं.


1.बादाम
बादाम वेट लॉस के लिए सबसे अच्छा ड्राई फ्रूट है. ये मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ावा देने, खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल से लड़ने और खराब लिपिड में कटौती करने का काम करता है. जो वज़न घटाने वाले लोगों के लिए फायदेमंद है. साथ ही, बादाम प्रोटीन, क्रोम सेप्टेट फैट यानी मोनो-संतृप्त वसा और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण भूख को कंट्रोल करता है और वेट लॉस के प्रोसेस में मदद करता है. बादाम में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. 100 ग्राम बादाम में केवल 576 किलो कैलोरी होती है.


2. किशमिश
अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो आपको किशमिश खाने से बचना चाहिए. पर अगर वजन घटाना चाह रहे हैं, तो किशमिश खाना फायदेमंद है. किशमिश में आयोडीन की काफी मात्रा होती है. 100 ग्राम किशमिश में, केवल 0.5 ग्राम फैट और 299 किलो कैलोरी होती है.


3. अखरोट
अखरोट कई पोषक तत्वों की भरमार है. 100 ग्राम अखरोट में 38.08 ग्राम आमेगा 6 पाया जाता है. जो शरीर के फैट को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, अखरोट में विटामिन बी, बिटामिन सी, बिटामिन के, विटामिन बी2 आदि तत्व पाए जाते हैं. ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और सर्दी-जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. अखरोट की तासीर गर्म होती है, जिससे शरीर को नैचुरली गर्मी मिलती है.


4.पिस्ता
पिस्ता में भरपुर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसके एंटीऑक्सिडेंट शरीर के एक्स्ट्रा फैट से लड़ने और आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने में भी कारगार हैं. इसके अलावा, ये हाई फाइबर से भरपूर है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवाता है और डाइजेशन को बेहतर बनाता है.


5.खजूर
स्वाद में भरपूर और वजन घटाने में माहिर है खजूर. ऐसा इसलिए क्योंकि खजूर में हाई फाइबर कंटेंट होते हैं, जो आपको भरा हुआ महसूस करवा के भूख को दबाने में मदद करते हैं. खजूर आपके शरीर में विटामिन बी 5 की कमी को दूर करता है. बता दें कि, विटामिन बी 5 आपकी सहनशक्ति को बढ़ाने के लिए जाना जाता है.


6.काजू
काजू मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो वज़न घटाने में बहुत कारगर है. ऐसा इसलिए क्योंकि मैग्नीशियम शरीर में फैट और कार्बोहाइड्रेट मेटाबोलिज्म को रेगुलेटेड करने में मदद करता है. जिससे वेट लॉस प्रोसेस में तेज़ी आती है.


7.खुबानी
खुबानी, खाने के कम से कम 5 घंटे बाद तक आपको भूख लगने से रोक सकती है. इसके अलावा, ये आपके शरीर को मैग्नीशियम तत्व से भरती है जो फैट के मेटाबोलिज्म को कंट्रोल करता है. खुबानी में थोड़ा मीठा स्वाद होता है और आप इन्हें पकाते समय कुछ खास मिठाइयों में मिला सकते हैं. लेकिन डायबिटीज के पेशेंट को इसे खाने से बचना चाहिए.


8.अंजीर
अंजीर खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम मज़बूत होता है और आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा भी मिल सकता है. इसलिए रोजाना शहद के साथ सिर्फ दो-तीन अंजीर ज़रूर खाएं.


9.चिरौंजी
चिरौंजी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. जो शरीर की कमजोरी को दूर और इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है. साथ ही, सर्दी-जुकाम में इसका सेवन बेहद ही फायदेमंद माना जाता है.


10.प्रूनस
प्रूनस को आमतौर पर सूखे प्लम भी कहा जाता है. ये हाई फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आंतों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इसे खाने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और बॉडी डिटॉक्स हो जाती है. इसके अलावा, ये वज़न घटाने में भी कारगर होते हैं.