छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
 बड़ी तैयारी: रायपुर रेल मंंडल जोरशोर से कर रही 130 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से ट्रेन चलाने की तैयारी

बड़ी तैयारी: रायपुर रेल मंंडल जोरशोर से कर रही 130 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से ट्रेन चलाने की तैयारी

भिलाई। रेलवे 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से रेलवे के मुंबई-हावड़ा इस मुख्य रेल लाइन पर यात्री ट्रेनों को चलाने की तैैयारी जोरशोर से शुरू कर दी है। इसके लिए एक ओर जहां अल्ट्रासोनिक मशीन से अंदरूनी खामी देख रही है। वहीं रेल पटरी को इसके अनुकूल बनाने उसकी लाइनिंग, लेबलिंग और अलाइनमेंट पर खास ध्यान दे रही है।

कोरोना काल से वापसी के बाद यात्री ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने की तैयारी में रायपुर रेल मंडल कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। रेलवे बोर्ड ने कोरोना काल खत्म होने के बाद रेल यातायात पहले की तरह सामान्य होते ही यात्री ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने का निर्णय ले रखा है। अभी तक मेल व एक्सप्रेस श्रेणी की ट्रेनो को 100 से 110 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से चलाया जा रहा है। आगामी दिनो में इस रफ्तार को 130 किमी प्रति घंटे तक बढ़ाए जाने की तैयारी है। इसके लिए रेल पटरियों को बेहतर बनाया जाना जरुरी है। कोरोना के चलते घोषित किए गए लॉकडाउन के समय जब यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद रखा गया था तब मिशन रफ्तार के तहत बिलासपुर रेलवे जोन ने अपने तीनों डिवीजन क्रमश: बिलासपुर, रायपुर व नागपुर में रेल पटरियों को 130 की रफ्तार का सामना करने लायक बनाने का कार्य द्रुतगति से अंजाम दिया। अब जो कुछ काम शेष रह गये हैं उसे जोरशोर से पूरा किया जा रहा है।

रेल पटरियों के मरम्मत में लाइनिग, लेबलिंग और अलाइनमेंट महत्वपूर्ण है। इस कार्य को इन दिनों पावर हाउस से भिलाई नगर रेलवे स्टेशन के बीच आधुनिक मशीनों के माध्यम से किया जा रहा है। पटरी पर बिछाई गई गिट्टी को साफ करने के लिए बीबीएम मशीन, प्वाइंट व क्रासिंग का मेटेनेंस करने के लिए यूनिमेट मशीन और रेल पटरियों की पैकिंग करने ड्योमेटिक मशीन के साथ महकमे के विशेष अधिकारी कर्मचारी जुटे हुए हैं। इसके अलावा रेल पटरियों के अंदरुनी खामियों का पता लगाकर बदलने के लिए अल्ट्रासोनिक मशीन का सहारा लिया जा रहा है।

उल्लेखनी है कि मेल व एक्सप्रेस श्रेणी के ट्रेनों को 130 की रफ्तार से चलाने के लिए पिछले कुछ दिनों से भिलाई-दुर्ग में पदस्थ लोको पायलटों को मानसिक दक्षता जांच हेतु विभागीय तौर पर चरणबद्ध तरीके से लखनऊ भेजा जा रहा है। लोकल व पैसेंजर श्रेणी की ट्रेनों को चलाने वाले पायलटों को भी इस जांच के दायरे में लाये जाने से लगता है रेलवे द्वारा स्थानीय स्तर पर चलने वाली लोकल व पैसेंजर यात्री ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ाया जाएगा।

यात्री ट्रेनों की रफ्तार में इजाफा करने से पहले पटरियों को अनुकुल बनाया जा रहा है। पैकिंग कार्य कर रहे कर्मचारियों के मुताबिक पटरी में कसाव लाने के लिए पैकिंग कराई जाती है। इंजीनियरिंग विभाग के विशेषज्ञों की माने तो मशीन के माध्यम से पटरी के नीचे गिट्टियों का भराव किया जाता है जिससे ट्रेन अपनी पूरी रफ्तार से दौड़े तो पटरी नीचे की ओर घंसे नहीं क्योंकि ट्रेन दौड़ते समय पटरी नीचे की ओर धंसेगी तो उसका बैलेंस बिगडऩे से दुर्घटना का कारण बन सकता है। इसी वजह से पैकिंग सहित पटरियों से संबंधित अन्य कार्यों को संतुष्टिजनक रूप से किया जा रहा है।
 
लोकवाणी की इस 15वीं कड़ी का प्रसारण इस तारीख को

लोकवाणी की इस 15वीं कड़ी का प्रसारण इस तारीख को

जांजगीर-चांपा । प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आकाशवाणी के माध्यम से होने वाले मासिक कार्यक्रम लोकवाणी में इस बार उपयोगी निर्माण, जनहितैषी अधोसंरचनाएं, आपकी अपेक्षाएं विषय पर प्रदेशवासियों से बातचीत करेंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियो वार्ता लोकवाणी की इस 15वीं कड़ी का प्रसारण 14 फरवरी को किया जाएगा। लोकवाणी का प्रसारण छत्तीसगढ़ स्थित आकाशवाणी के सभी केंद्रों, एफएम रेडियों और क्षेत्रीय समाचार चैनलों से सुबह 10.30 से 11 बजे तक किया जाएगा। 

तेज रफ्तार ट्रेलर ने युवक को रौंदा, मौत

तेज रफ्तार ट्रेलर ने युवक को रौंदा, मौत

 रायगढ़ । जिले में सड़क सुरक्षा माह मनाया जा रहा हैवहीं खरसिया थाना क्षेत्र के अंतर्गत दिल दहला देनेवाली सड़क दुर्घटना की जानकारी सामने आई है। एसईसीएल को जाने वाली मुख्य सड़क पर देहजरी के पास तेज रफ्तार ट्रेलर ने युवक को रौंद दिया। मौके पर युवक की मौत हो गई है। जानकारी के अनुसार बुधवार की सुबह करीब 9:15 पर देहजरी मार्ग में एक तेज रफ़्तार ट्रेलर ने युवक को अपनी चपेट में ले लिया। वहीं युवक का शरीर बुरी तरह रौंदे जाने से टुकड़े टुकड़ों में बट गया। मृतक गोंदा धनवार 28 वर्ष की अल्पआयु का है। वहीं दुर्घटना को अंजाम देने के बाद ट्रेलर CG -12 7205 ने मौक़े से फरार होने की कोशिश कीपरंतु खरसिया पुलिस ने मुस्तैदी से ट्रेलर को 5-6 किलोमीटर दूर पंचमुखी मंदिर के पास से पकड़ लिया है। उल्लेखनीय होगा कि एसईसीएल में कोयला लोड करने की होड़ में इस राह विशेष पर अनेकों दुर्घटनाएं घटित हो चुकी हैंपरंतु बेलगाम होते इन चालकों पर किसी प्रकार का कोई अंकुश अब तक नहीं देखा गया।

इस  जिले में प्रतिदिन 76 हजार लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा रोजगार

इस जिले में प्रतिदिन 76 हजार लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा रोजगार

जशपुर । जिले में कलेक्टर महादेव कावरे के मार्गदर्शन और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के.एस.मण्डावी के दिशा-निर्देश में स्थानीय स्तर पर अधिक से अधिक हितग्राहीमूलक कार्य स्वीकृत कर ग्रामीण मजदूरों को रोजगार उपलब्ध करा उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूती प्रदान कर रहा है। इस संबंध में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के.एस.मण्डावी ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा के कार्यो में सर्वाधिक कार्य स्वीकृति एवं श्रमिकों को नियोजित करने से ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुदृढ़ हुई है। उन्होंने बताया कि माह जनवरी में 42,55,971 मानव दिवस के एवज में 46,76,907 मानव दिवस अर्जित कर लिया गया है। इस प्रकार जनवरी महीने के प्राप्त लक्ष्य के एवज में 110 प्रतिशत मानव दिवस अर्जित किया गया है। प्रतिदिन के हिसाब से 1 लाख मजदूरो को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। जिले में हितग्राही मूलक व सामुदायिक कार्यो डबरी, तालाब गहरीकरण, नवीन तालाब निर्माण, कुआँ, साथ-साथ कृषि संबंधी कार्य व ’’जल संवर्धन व संरक्षण’’ के तहत् चेकडेम, बोल्डर डेम, ग्रेबियन पुल, सहित अधिकाधिक कार्यो को प्राथमिकता देते हुए योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इन कार्यो के माध्यम से जिले में प्रतिदिन लगभग 76787 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। 

जिला अस्पताल में लेखापाल व अन्य पदों की भर्ती के लिए चयन सूची जारी

जिला अस्पताल में लेखापाल व अन्य पदों की भर्ती के लिए चयन सूची जारी

दुर्ग । जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में लेखापाल सह-स्टोर कीपर और लैब टेक्नीशियन की भर्ती के लिए पात्र अभ्यर्थियों का मेरिट सूची जारी किया गया है। जारी सूची का अवलोकन दुर्ग जिले की वेबसाइट से कर सकते है।

परीक्षा के मद्देनजर ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर प्रतिबंध, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

परीक्षा के मद्देनजर ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर प्रतिबंध, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

बेमेतरा। कलेक्टर व जिला दंडाधिकारी शिव अनंत तायल ने बुधवार को एक आदेश जारी कर परीक्षा को ध्यान मे रखते हुए ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर प्रतिबंध लगाया है। वर्तमान में शैक्षणिक तौर पर दसवीं-बारहवीं बोर्ड के सत्र प्रारंभ करने के निर्देश शासन की ओर से दिये गये है, इसके अतिरिक्त विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा में आगामी माह में होने वाले है। अत: विद्यार्थियों की पढ़ाई, वृद्ध/नि:शक्त व्यक्तियों को कोलाहल से होने वाली असुविधा तथा बेमेतरा जिले में लोक शांति को ध्यान में रखते हुए कोलाहल नियंत्रण अधिनियम 1985 की धारा-4 और 5 में प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए मैं शिव अंनत तायल, कलेक्टर और जिला दंडाधिकारी, बेमेतरा एतद् द्वारा बेमेतरा जिला के राजस्व सीमा के अंतर्गत बिना लिखित पूर्व अनुमति के ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग पर आगामी आदेश पर्यन्त प्रतिबंधित करता हूं।
परन्तु विशिष्ट परिस्थितियों में विद्यार्थियो की पढ़ाई, वद्ध नि:शक्त आदि को होने वाले व्यवधान और क्लेश को ध्यान में रखते हुए आम सभा, जुलुस तथा स्थानीय धार्मिक आयोजनों के लिए ध्वनि विस्तारक यंत्रो के लिए सीमित मात्रा में दी जा सकेगी, परन्तु यह अनुमति किसी भी परिस्थिति में रात्रि 10-00 से सुबह 06-00 बजे के लिए नहीं होगी। उक्त अधिनियम के अंतर्गत निम्नलिखित अधिकारियों को प्राधिकृत किया जाता है। बेमेतरा अनुविभागीय दंडाधिकारी, बेमेतरा, साजा-थानखम्हरिया अनुविभागीय दंडाधिकारी, साजा, बेरला अनुविभागीय दंडाधिकारी, बेरला, नवागढ़ अनुविभागीय दंडाधिकारी, नवागढ़, उपरोक्त आशय की अनुमति किसी चिकित्सालय/नर्सिंग होम/शासकीय कार्यालय/न्यायालय/शैक्षणिक संस्थान/छात्रावास/बैंक से 200 मीटर की दूरी के भीतर नहीं दिया जा सकेगा। निर्देशों का उल्लंघन कर तथा प्रतिबंधित अवधि व बगैर पूर्व अनुमति ध्वनि विस्तारक यंत्रों के ऊपर वैधानिक कार्यवाही कर ध्वनि विस्तारक यंत्र अधिग्रहित किया जा सकेगा। 

ब्रेकिंग न्यूज़ छत्तीसगढ़ : 1 लाख के इनामी नक्सली समेत 9 ने किया आत्म समर्पण, पढ़ें पूरी खबर

ब्रेकिंग न्यूज़ छत्तीसगढ़ : 1 लाख के इनामी नक्सली समेत 9 ने किया आत्म समर्पण, पढ़ें पूरी खबर

जगदलपुर | छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है | खबर मिली है की एक लाख के इनामी नक्सली पन्डरू सहित 9 नक्सलियों ने आत्म समर्पण कर दिया है। नक्सलियों ने CRPF अधिकारियों के सामने सरेंडर किया है।

पढ़ें : माहापौर एजाज ढेबर के ट्वीट पर एक्ट्रेस कंगना रनौत ने रि-ट्वीट कर बोला तीखा हमला

आपको बता दें की आत्मसमर्पण कर चुके सभी नक्सली बारसूर इलाके में सक्रिय थे । शासन और पुलिस की आत्मसमर्पण नीति से प्रभावित होकर नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है।

पढ़ें : छत्तीसगढ़: ट्रिपल मर्डर और गैंगरेप मामले का पुलिस ने किया खुलासा, जानिए आखिर क्या थी इस वारदात के पीछे का पूरा मामला 

जानकारी के अनुसार नक्सली संगठन की तानाशाही से तंग आ चुके नक्सलियों ने बताया कि उन्हें मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करने दिया जाता था, वहीं शादी करने की अनुमति भी नहीं दी जा रही थी। CRPF 80 बटालियन के CEO नरेन्द्र सिंह ने नक्सलियों के सरेंडर की पुष्टि की है।

दिवंगत युवक के पिता ने इस कांग्रेसी नेता पर लगाया हत्या का आरोप, पढ़ें पूरी खबर

दिवंगत युवक के पिता ने इस कांग्रेसी नेता पर लगाया हत्या का आरोप, पढ़ें पूरी खबर

बीजापुर | विगत दिनों कोडेनार सड़क हादसे में एक युवक शिवम पांडेय की मौत हो गई थी, अब शिवम के परिजनों ने कांग्रेस नेता और गीदम निवासी शकील अहमद रिजवी पर हत्या का मुकदमा दर्ज कर आजीवन कारावास की मांग कर रहे है।

पढ़ें : माहापौर एजाज ढेबर के ट्वीट पर एक्ट्रेस कंगना रनौत ने रि-ट्वीट कर बोला तीखा हमला

दिवंगत शिवम पांडेय के पिता राजेश शंकर पांडेय ने पत्रकार वार्ता में बताया कि शकील अहमद रिजवी ने शिवम की हत्या कर पुलिस और मीडिया को गुमराह किया है। दंतेवाड़ा के नेताओं के दबाव में कार्रवाई नहीं होने का आरोप परिजन लगा रहे हैं। 

पढ़ें : बड़ी खबर: एक ऐसा परिवार जिसमे हर सदस्य है चोर, पलक झपकते ही जेवरात पार कर देता है यह परिवार 

दिवंगत शिवम पांडेय के पिता राजेश शंकर पांडेय ने पत्रकार वार्ता में बताया कि 17 जनवरी को शिवम पांडेय छुट्टी पर अपने घर भैरमगढ़ लौट रहा था। इसी दौरान कोडेनार के पास कांग्रेस नेता की लाल कलर की कार ने बाइक सवार शिवम को पीछे से टक्कर मार दी,परिवार का आरोप है कि आरोपी ने गाड़ी के नीचे दबाकर शिवम को 100 मीटर दूर तक घसीटा, जब कार आगे नहीं बढ़ पाया, तो शकील अहमद रिजवी ने स्थानीय लोगों की मदद से शिवम को कार के नीचे से बाहर निकाला। जिसके बाद आरोपी अपनी कार को जंगल झाडिय़ों में छुपाने की कोशिश करने लगा। परिवार का आरोप है कि यदि शकील गाड़ी का ब्रेक लगाता, तो शायद शिवम गंभीर चोटिल होकर भी बच जाता, लेकिन इरादतन शकील अहमद ने 100 मीटर दूर तक शिवम को घसीटा जिससे शिवम की दर्दनाक मौत हो गई। 
 
 
पूरे घटनाक्रम को शकील अहमद रिजवी ने बस दुर्घटना से जोड़कर पुलिस और मीडिया को गुमराह किया। जबकि उस दरमियान वहां से कोई बस गुजरी ही नहीं। पुलिस को भी उसने गुमराह कर खुद प्रार्थी बन गया। अब शिवम के परिजन कांग्रेस नेता शकील अहमद रिजवी पर 302 के तहत हत्या का मुकदमा दर्ज करने की मांग की है।
 
स्वास्थ्य मंत्री ने नवनिर्मित मरचुरी एवं पोस्टमार्टम रूम का किया लोकार्पण

स्वास्थ्य मंत्री ने नवनिर्मित मरचुरी एवं पोस्टमार्टम रूम का किया लोकार्पण

अंबिकापुरप्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने मंगलवार को लुण्ड्रा जनपद के रघुनाथपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नवनिर्मित मरचुरी (शवगृह)पोस्टमार्टम कक्ष का लोकार्पण एवं अत्याधुनिक ब्लड टेस्ट मशीन सी.बी.सी. का शुभारम्भ किया।

पढ़ें : माहापौर एजाज ढेबर के ट्वीट पर एक्ट्रेस कंगना रनौत ने रि-ट्वीट कर बोला तीखा हमला 

स्वास्थ्य मंत्री ने इस दौरान अस्पताल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने ओ.पी.डी.आई.पी.डी.स्टाफ कक्षलेबर रूमदवाई वितरण कक्ष आदि का निरीक्षण किया। भर्ती मरीजों से हाल-चाल जाना और अस्पताल में मिल रही सुविधाओं और ईलाज के संबंध में पूछ-ताछ की। उन्होंने चिकित्सको से कहा कि मरीजों का ईलाज संवेदनशीलता के साथ करें। श्री सिंहदेव ने अस्पताल की साफ-सफाई एवं उत्तम प्रबंधन की सराहना की।

पढ़ें : छत्तीसगढ़: ट्रिपल मर्डर और गैंगरेप मामले का पुलिस ने किया खुलासा, जानिए आखिर क्या थी इस वारदात के पीछे का पूरा मामला

रघुनाथपुर पी.एच.सी. में मरचुरी एवं पोस्टमार्टम रूम बन जाने से यहाँ शवों को सुरक्षित रखा जा सकेगा तथा शवो का पोस्टमार्टम भी समय पर हो सकेगा। इसी प्रकार खून जांच करने की अत्याधुनिक मशीन प्रारम्भ होने से अब 20 मिनट में ही एक साथ एच.बी.आर.बी.सीडब्ल्यू.बी.सी. एवं प्लेटलेट्स की जांच की जा सकेगी।

पढ़ें : बड़ी खबर: एक ऐसा परिवार जिसमे हर सदस्य है चोर, पलक झपकते ही जेवरात पार कर देता है यह परिवार 

बताया गया कि रघुनाथपुर पी.एच.सी. प्रदेश का इकलौता पी.एच.सी. है जहां एलोपैथिकआयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक तीनो ईलाज की सुविधा उपलब्ध है। इस अस्पताल में ओ.पी.डी. के साथ बेड का आईपीडी की सुविधा है। इसके साथ ही कोल्ड चैन रूम भी है जिसमे दवाईयों का सुरक्षित भंडारण किया जाता है। फरवरी से यहां कोविड का टीकाकरण भी शुरू हो गया है।

पढ़ें : BREAKING NEWS: रायपुर में भाजपा नेता पर चाकू से जानलेवा हमला, श्रीचंद सुंदरानी सहित सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता पहुँचे अस्पताल 

इस अवसर पर लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम रामजिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु सिंहउपाध्यक्ष श्री राकेश गुप्ता सीएमएचओ डॉ पी.एस. सिसोदियाडी.पी.एम. डॉ पुष्पेंद्र राम सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अस्पताल के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

बड़ी खबर : परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर के निर्देश पर वाहनों पर की गई बड़ी कार्यवाही, 10 वाहनों से वसूले गये लाखों रुपये

बड़ी खबर : परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर के निर्देश पर वाहनों पर की गई बड़ी कार्यवाही, 10 वाहनों से वसूले गये लाखों रुपये

रायपुरपरिवहन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर के निर्देश पर वाहनों में ओव्हर लोडिंग और बकाया कर वसूली की कार्रवाई की जा रही हैं। उड़नदस्ता रायपुर द्वारा इस संदर्भ में बिलासपुर जिले में विशेष अभियान चला कर 10 वाहनों पर ओव्हर लोडिंग और बकाया कर की कार्रवाई करते हुए 4 लाख 21 हजार 732 रूपए की राशि वसूल की गई है। इनमें शमन शुल्क के 68 हजार रूपए और बकाया कर वसूली के 3 लाख 53 हजार 732 रूपए शामिल है। 

पढ़ें : BIG BREAKING : टीवी रिएलिटी शो "बिग बॉस" के इस कंटेस्टेंट का हुआ निधन, प्रतिद्वंदीयों पर फेका था पेशाब 

    परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बिलासपुर जिले में विभिन्न वाहनों पर ओव्हर लोडिंग और बकाया कर वसूली की कार्रवाई की गई। इनमें वाहन क्रमांक सीजी 04 वाय0342 वाहन का प्रकार एचजीव्ही पर शमन शुल्क 3500 रूपए और बकाया कर 90241 रूपए की वसूली की कार्रवाई की गई। इसी प्रकार वाहन क्रमांक सीजी10वाय0639 वाहन का प्रकार एचजीव्ही पर शमन शुल्क 3500 रूपए और बकाया कर 110716 रूपए की वसूली की कार्रवाई की गई।

पढ़ें : बड़ी खबर: एक ऐसा परिवार जिसमे हर सदस्य है चोर, पलक झपकते ही जेवरात पार कर देता है यह परिवार

वाहन क्रमांक सीजी13एलए4851 वाहन का प्रकार एचजीव्ही पर शमन शुल्क 2000 रूपए और बकाया कर 126191 रूपए की वसूली की कार्रवाई की गई। वाहन क्रमांक सीजी10एएस5215 वाहन का प्रकार एचजीव्ही पर बकाया कर 26 ह जार 584 रूपए की वसूली की कार्रवाई की गई। वाहन क्रमांक सीजी10एएच9770 वाहन का प्रकार एचजीव्ही पर ओव्हर लोडिंग तीन टन अधिक पाए जाने पर कार्रवाई करते हुए 21 हजार रूपए की वसूली की गई।

पढ़ें : छत्तीसगढ़: ट्रिपल मर्डर और गैंगरेप मामले का पुलिस ने किया खुलासा, जानिए आखिर क्या थी इस वारदात के पीछे का पूरा मामला

इसी तरह वाहन क्रमांक सीजी10आर0395 वाहन का प्रकार एमजीव्ही पर ओव्हर लोडिंग दो टन अधिक पाए जाने पर कार्रवाई करते हुए 15 हजार रूपए की वसूली की गई। वाहन क्रमांक सीजी10डी6960 वाहन का प्रकार ट्रैक्टर पर ओव्हर लोडिंग एक टन अधिक पाए जाने पर कार्रवाई करते हुए 10 हजार रूपए की वसूली की गई।

पढ़ें : माहापौर एजाज ढेबर के ट्वीट पर एक्ट्रेस कंगना रनौत ने रि-ट्वीट कर बोला तीखा हमला 

वाहन क्रमांक सीजी10बीडी3368 वाहन का प्रकार एमजीव्ही पर कार्रवाई करते हुए शमन शुल्क 2500 रूपए की वसूली की गई। वाहन क्रमांक सीजी12एआर3562 वाहन का प्रकार एमजीव्ही पर कार्रवाई करते हुए शमन शुल्क 2500 रूपए वसूला गया और वाहन क्रमांक सीजी12एके7889 वाहन का प्रकार एचजीव्ही पर कार्रवाई करते हुए शमन शुल्क आठ हजार रूपए की वसूली की गई।

 

 माहापौर एजाज ढेबर के ट्वीट पर एक्ट्रेस कंगना रनौत ने रि-ट्वीट कर बोला तीखा हमला

माहापौर एजाज ढेबर के ट्वीट पर एक्ट्रेस कंगना रनौत ने रि-ट्वीट कर बोला तीखा हमला

रायपुर। रायपुर के महापौर एजाज ढेबर के ट्वीट पर एक्ट्रेस कंगना रनौत ने रि-ट्वीट कर तीखा हमला बोला है। माहापौर एजाज ढेबर ने किसान आंदोलन को लेकर सिंधु बोर्डर की गयी बैरिकेटिंग और सड़क पर लगायी गयी कील और पुलिस जवानों की मौजूदगी की फोटो के साथ एक ट्वीट किया था। अपने ट्वीट में एजाज ढेबर ने लीखा था- भाजपा की आईटी सेल हेड कंगना टीम और सारे फर्जी देशभक्त देश में जंग का माहौल बनाकर अपना स्वार्थ सिद्ध करने में लगे हैं।

एक्ट्रेस कंगना रनौत ने किया रि-ट्वीट-
कंगना रनौत को टैग कर लिखे गये इस ट्वीट पर जवाब देने में कंगना ने जरा सी भी देरी नहीं गयी। कंगना ने जवाब देते हुए लिखा यहां कोई इटालियन गर्वमेंट थोड़े ना है, यहां तो राम राज्य है।
 बड़ी खबर छत्तीसगढ़: कार और बस की जबरदस्त भिड़ंत में दो की मौत, दो गंभीर रूप से घायल

बड़ी खबर छत्तीसगढ़: कार और बस की जबरदस्त भिड़ंत में दो की मौत, दो गंभीर रूप से घायल

कोंडागांव। राष्ट्रीय राजमार्ग 30 पर मंगलवार की रात्रि के लगभग 1:00 कोंडागाव के ग्राम जोबा मोड़ के समीप कार और बस की जबरदस्त भिड़ंत। कार सवार में सुकमा निवासी मोहम्मद याकूब 60 वर्ष गंभीर रूप से घायल है और उनकी पत्नी 50 वर्ष व पुत्र विक्की 25 वर्ष की मौत की खबर मिल रही है। अन्य लोगों को भी घायल है। घायलों को उपचार हेतु कोंडागांव जिला अस्पताल में भर्ती किया गया। बताया जा रहा है कि बस कांकेर रोडवेज की जगदलपुर से रायपुर के लिए निकली थी कार सवार में शादी समारोह नगरी से वापस सुकमा लौटते हुए की घटना है। कांकेर रोडवेज की चालक एवं परिचालक घटना के बाद से फरार है। 
 छत्तीसगढ़: ट्रिपल मर्डर और गैंगरेप मामले का पुलिस ने किया खुलासा, जानिए आखिर क्या थी इस वारदात के पीछे का पूरा मामला

छत्तीसगढ़: ट्रिपल मर्डर और गैंगरेप मामले का पुलिस ने किया खुलासा, जानिए आखिर क्या थी इस वारदात के पीछे का पूरा मामला

कोरबा। कोरबा जिले के लेमरू थाना क्षेत्र से दर्दनाक घटना सामने आई थी जिसका खुलासा पुलिस ने कर दी है। बता दे की यहां मासूम सहित एक ही परिवार के तीन लोगों की हत्या कर दी गई है। जिस व्यक्ति के घर पर राष्ट्रपति का दत्तक कहा जाने वाला ये परिवार काम करता था, वहीं संतराम बिझवार इस मर्डर और गैेगरेप का मास्टरसाइंड था। लड़की से अश्लील हरकत का राज खुल ना जाये, इसी वजह से संतराम ने अपने साथियों के साथ मिलकर रोंगटे खड़े कर देने वाली इस वारदात को अंजाम दिया।

पढ़िए पूरी खबर-
पुलिस सूत्रों के मुताबिक 16 वर्षीय लड़की पर शादीशुदा संतराम की पहले से ही गंदी नजर थी लड़की जब घर में अकेली होती थी, तो संतराम सुनसान घर में घुस आता था। इस दौरान अश्लील हरकत करने का भी शक है। इस मामले की जानकारी लड़की ने अपनी मां और बाबूजी को बतायी थी। लड़की ने उन्हें ये भी बताया था कि संतराम उससे शादी की बात करता है, लेकिन वो उसके साथ नहीं रहेगी और यहां काम भी अब नहीं करेगी। जिसके बाद परिवार के लोग संतराम के घर से काम छोड़ने की तैयारी कर रहे थे। लेकिन संतराम लड़की की वजह से परिवार को जाने नहीं देना चाहता था।

ऐसे दिया घटना को अंजाम-
शुक्रवार को ये आदिवासी त्योहार का बहाना बनाकर घर जाने लगा, तो संतराम के दिमाग पर सनक सवार हो गयी। संतराम ने अपने साथियों के साथ मिलकर मर्डर की पूरी प्लाननिंग तैयार कर ली। संतराम ने अपने एक साथी उमाशंकर को बाइक से मृतिका की मां और उसकी भतीजी को बस स्टैंड छोड़ने को कहा। संतराम ने बताया कि मृतिका को उसके पिता और एक अन्य भतीजी के साथ वो थोड़ी देर बाद छोड़ देगा। महिला के साथ छोटी बच्ची को भेजने के बाद जब लड़की अपने पिता और भतीजी के साथ घर जाने निकली, तो कुछ दूर जाने के बाद लेमरू के जंगल में संतराम ने अपने साथियों के साथ सभी को घेर लिया। इस दौरान लड़कों ने लड़की के पिता के साथ लाठी डंडों से पीटना शुरू कर दिया। बाद में पत्थर से कुचलकर उसे मार डाला। ये देखकर जब छोटी बच्ची रोने लगी, तो आरोपियों ने उसे भी मार डाला। बाद में लड़की को लेकर आरोपी थोड़ी दूर गये और फिर वहां सभी ने लड़की के साथ गैंगरेप किया।

सूत्रों के मुताबिक लड़की के साथ शुक्रवार की शाम को 6 आरोपियों ने गैंगरेप किया था। उससे पहले उसके पिता और भतीजी की आरोपियों ने हत्या कर दी थी। लेकिन पुलिस को शक है कि लड़की की शुक्रवार को नहीं की गयी। शाम में गैंगरेप के बाद पूरी रात लड़की को आरोपियों ने जंगल में ही रखा, आशंका है कि इस दौरान और भी कई दफा लड़की से रेप किया गया। कई बार गैंगरेप के बाद जब युवती लहुलुहान हालत में मरनासन्न हो गयी, तो युवकों ने उसके मरा मानकर पत्थर के बीच दफना दिया। लेकिन युवती की सांस चलती रही। मंगलवार को जब पुलिस पहुंची तो उस दौरान भी लड़की की सांसें चल रही थी, लेकिन अस्पताल में पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो गयी।
छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग पर झूठे आरोप लगाकर घटिया राजनीति कर रही भाजपा : धनंजय सिंह

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग पर झूठे आरोप लगाकर घटिया राजनीति कर रही भाजपा : धनंजय सिंह

रायपुर छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि मुद्दों के लिए भटक रही भारतीय जनता पार्टी को कांग्रेस सरकार की सफलताएं हजम नहीं हो रही हैं। वह निम्नस्तरीय राजनीति में उतर आई है और अब छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग जैसी संवैधानिक संस्थाओं पर भी झूठे, तथ्यहीन और अनर्गल आरोप लगा रही है। भारतीय जनता पार्टी के आरोपों के ठीक उलट, कांग्रेस के कार्यकाल में लोक सेवा आयोग ने अपने दायित्वों का निर्वहन कुशलता के साथ किया है।

पढ़े : बड़ी खुशखबरी: अब वाटर पार्क और स्वीमिंग पूल संचालित करने की मिली अनुमति, रायपुर कलेक्टर ने जारी किया आदेश 

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने भारतीय जनता पार्टी को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि उसके कार्यकाल के 15 वर्षों में प्रदेश के प्रतिभाशाली युवाओं के साथ क्या-क्या हुआ, इस बात को लोग अभी भूले नहीं हैं। पूर्व के वर्षों में लोक सेवा आयोग से वर्ष में केवल एक परीक्षा आयोजित की जाती थी, परीक्षा की प्रक्रिया पूरी होने में 2-3 साल भी लग जाया करते थे। जबकि इस बार कोरोना संकट के बावजूद छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने पिछले 10 माह में की गई 2480 पदों के चयन की कार्यवाही की है।
इसी अवधि में अन्य राज्यों की तुलना में यह एक बड़ी उपलब्धि है।

पढ़ें : BREAKING NEWS: रायपुर में भाजपा नेता पर चाकू से जानलेवा हमला, श्रीचंद सुंदरानी सहित सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता पहुँचे अस्पताल

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चयनित पदों के लिए जून 21 तक विभिन्न विभागों को अपनी अनुशंसाएं भेजना का लक्ष्य रखा था, जोकि अब पूर्णता की ओर है। कांग्रेस ने कहा कि लोक सेवा आयोग से आयोजित सहायक प्राध्यापक परीक्षा में अनुपस्थित अभ्यर्थी के साक्षात्कार के लिए चयन संबंधी आरोप भी झूठे और निराधार हैं। शिकायतकर्ता वीरेंद्र कुमार पटेल के की गई शिकायत की जांच के बाद यह स्पष्ट हो चुका है कि आयोग से जारी परीक्षा परिणाम में किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं थी। किसी भी अनुपस्थित अभ्यर्थी का चयन साक्षात्कार के लिए नहीं किया गया है। जांच में यह भी प्रमाणित हो चुका है कि जिस अनुपस्थित परीक्षार्थी के चयन का आरोप शिकायतकर्ता ने लगाया था, उस परीक्षार्थी का चयन ही नहीं किया गया था। इसी तरह किसी भी परीक्षार्थी को सीट बदलने की अनुमति नहीं दिए जाने की बात भी प्रमाणित हो चुकी है।

पढ़ें : BIG BREAKING : टीवी रिएलिटी शो "बिग बॉस" के इस कंटेस्टेंट का हुआ निधन, प्रतिद्वंदीयों पर फेका था पेशाब


प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी राज्य में काम करने वाली संस्थाओं और अधिकारियों को हतोत्साहित करने और मनोबल तोडऩे के लिए ऐसी राजनीति कर रही है। भाजपा के लोग कभी अधिकारियों को धमका कर तो कभी झूठे आरोप लगाकर उनकी कार्यक्षमता को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं। असंतोष फैलाने और भावनाओं को भड़काने की राजनीति करने वालों से रचनात्मक राजनीति की उम्मीद भी नहीं की जा सकती।

गौ संरक्षण एवं गौ संवर्धन के लिए सरकार हर तरह प्रयासरत: डॉ महंत रामसुन्दर दास

गौ संरक्षण एवं गौ संवर्धन के लिए सरकार हर तरह प्रयासरत: डॉ महंत रामसुन्दर दास

रायपुरछत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महा मण्डलेश्वर राजेश्री डॉ महंत रामसुन्दर दास की अध्यक्षता में महासमुंद में जिला पशु क्रूरता निवारण समिति की बैठक हुई। बैठक में गौशाला एवं पशु क्रूरता अधिनियम पर चर्चा हुई। आयोग के अध्यक्ष डॉ. महंत ने कहा कि गोधन न्याय योजना और गौठान मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। राज्य सरकार गौवंश एवं गोधन के विकास का संकल्प लेकर कार्य कर रही है। गौ संरक्षण एव गौ संवर्धन के लिए सरकार हर तरह प्रयासरत् है।

पढ़ें : बड़ी खबर: एक ऐसा परिवार जिसमे हर सदस्य है चोर, पलक झपकते ही जेवरात पार कर देता है यह परिवार 

डॉ महंत ने बताया कि छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में पशु रूग्णालय की स्थापना का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। जिसमें घटना, दुर्घटना में घायल पशुओं की उपचार और देखभाल की जा सकेगी। उन्होंने उप संचालक पशुधन विकास को जिले में भू-खण्ड का चिन्हांकन करने को कहा। गौ वंश का संरक्षण हम सब मिल जुलकर करें तो उसे अच्छें से कर पायेंगे। उन्होंने गौशाला एवं गौठानों के संबंध में समिति के सदस्यों से सकारात्मक चर्चा कर आयोग की ओर से यथासम्भव सहयोग करने की बात कही। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री प्रफुल्ल कुमार ठाकुर वन मण्डलाधिकार सदस्य उपस्थित थे।

पढ़ें : BREAKING NEWS: रायपुर में भाजपा नेता पर चाकू से जानलेवा हमला, श्रीचंद सुंदरानी सहित सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता पहुँचे अस्पताल

    बैठक में गौ तस्करी की घटनाओं पर रोक के कारगर कदम उठानें का निर्णय लिया गया। गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि हम सबका दायित्व बनता है कि पशु क्रूरता रोकने चिन्तन करें। इसके लिए अपने व्यवहार और सोच में परिवर्तन लाना होगा। पशु क्रूरता निवारण के लिए जन जागृति का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। इसके लिए लोगों को जागरूक किया जाए।

पढ़ें : बड़ी खबर छत्तीसगढ़: नाबालिग स्कूली छात्रा को 9 हैवानो ने बनाया अपने हवश का शिकार, जंगल में दिया गैंगरेप की वारदात को अंजाम 

उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष जनवरी माह में पशु कल्याण पखवाड़ा मनाया जाता है, उसमें शिक्षा विभाग की अहम भूमिका होती है। इसमें पशु क्रूरता निवारण समिति की बैठक भी रखी जाए। ग्राम सभाओं की बैठक में लोगों को जागरूक करने के लिए पशु क्रूरता निवारण संबंधी पॉम्प्लेट का भी वितरण किया जाए। इसके साथ ही चलित वाहन प्रदर्शनी का आयोजन नगरीय क्षेत्रों में किया जाए।

पढ़ें : बड़ी खबर रायपुर: आलमारी में रखा 1 लाख रुपये नगदी एवं लाखों रुपये के जेवरात चोरी, मामला दर्ज कर जांच में जुटी पुलिस 


    उन्होंने स्कूल शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि एक सप्ताह के भीतर पशुओं के प्रति बच्चों को जागरूक करने हेतु ऑनलाईन निबंध प्रतियोगिता भी आयोजित किया जाए। बैठक में उप संचालक पशुधन विकास डॉ डी.डी. झारिया ने पशु क्रूरता निवारण कम्प्यूटर आधारित प्रेजेंटेशन देते हुए पशुओं के प्रति क्रूरता अधिनियम 1960 एवं छत्तीसगढ़ कृषि पशु अधिसंरक्षण 2004 की जानकारी दी। इसके साथ ही समिति द्वारा किए जाने वाले कार्यों से अवगत कराया।

चेहरे संवारते-संवारते संवरी खुद की जिन्दगी : महिला कोष की ऋण योजना से महिलाओं को मिल रहा सहारा

चेहरे संवारते-संवारते संवरी खुद की जिन्दगी : महिला कोष की ऋण योजना से महिलाओं को मिल रहा सहारा

रायपुरहौसला हो तो हर मुश्किल छोटी पड़ जाती है, इसी हिम्मत के साथ कांकेर जिले के ग्राम पंचायत सरोना निवासी श्रीमती चिन्तामणी रामटेके अब दूसरों के चेहरे संवारने के साथ खुद की जिन्दगी भी संवार रही हैं।

पढ़ें : बड़ी खबर छत्तीसगढ़: नाबालिग स्कूली छात्रा को 9 हैवानो ने बनाया अपने हवश का शिकार, जंगल में दिया गैंगरेप की वारदात को अंजाम

कुछ समय पहले तक वह जीवन से निराश जिंदगी जी रही थी। उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण उन्हें अपने तथा बच्चों के पालन पोषण करने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था। उनके पास आय का कोई जरिया भी नहीं था। इस बीच चिन्तामणी को उनके गांव की पर्यवेक्षक और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने छत्तीसगढ़ महिला कोष के बारे में जानकारी दी  और उन्हें खुद के पैरों पर खड़े होने के लिए प्रोत्साहित किया।

पढ़ें : BREAKING NEWS: रायपुर में भाजपा नेता पर चाकू से जानलेवा हमला, श्रीचंद सुंदरानी सहित सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता पहुँचे अस्पताल 


    श्रीमती रामटेके ने गांव में ही स्व-सहायता समूह के माध्यम से ऋण लेने के लिए आवेदन दिया। उनके आवेदन पर विचार करते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिला कोष के माध्यम से 25 हजार का ऋण स्वीकृत किया। चिन्तामणी ने स्वीकृत ऋण के पैसों से स्वयं का ब्यूटी पार्लर शुरू किया। क्षेत्र में अन्य कोई भी ब्यूटी पार्लर नही होने से उसका पार्लर बहुत अच्छा चलने लगा और चिन्तामणी को आमदनी का स्थायी जरिया मिल गया।

पढ़ें : बड़ी खबर: एक ऐसा परिवार जिसमे हर सदस्य है चोर, पलक झपकते ही जेवरात पार कर देता है यह परिवार 

अब वह अपने बच्चों का पालन पोषण अच्छी तरह करने के साथ बेहतर शिक्षा दे पा रही हैं। चिन्तामणी ने महिला कोष से मिला ऋण भी समय पर वापस कर दिया है। आज चिन्तामणी एक सफल महिला के रूप में स्थापित हो गई हैं तथा ग्राम की अन्य महिलाओं को भी आगे बढ़ने के लिये प्रेरित कर रही हैं। वे स्व-सहायता समूह के महिलाओं के साथ जनपद क्षेत्र की महिलाओं को सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

BREAKING NEWS: रायपुर में भाजपा नेता पर चाकू से जानलेवा हमला, श्रीचंद सुंदरानी सहित सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता पहुँचे अस्पताल

BREAKING NEWS: रायपुर में भाजपा नेता पर चाकू से जानलेवा हमला, श्रीचंद सुंदरानी सहित सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता पहुँचे अस्पताल

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां, भाजपा नेता संदीप जंघेल को 4 युवको ने मिलकर पेट-पीठ सहित जांघ पर धारदार हथियार से कई वार किए है। घटना के तुरंत बाद घायल को इलाज हेतु मेकाहारा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मामले की सूचना मिलते ही भाजपा जिला अध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी सहित सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता अस्पताल पहुँचे है।
 
 
 
पढ़िए पूरी खबर-
बता दे कि संदीप जंघेल गंज थाना क्षेत्र अंतर्गत नहरपारा में होटल का संचालन भी करते है जहां आज सुबह होटल के सामने ठेला लगाने की बात को लेकर बाबू जंघेल से विवाद हुआ जिसके बाद आरोपी बाबू ने अपने साथियों के मिल संदीप पर हमला कर दिया। फिलहाल सभी आरोपी फरार है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।
 
 
बड़ी खबर छत्तीसगढ़: नाबालिग स्कूली छात्रा को 9 हैवानो ने बनाया अपने हवश का शिकार, जंगल में दिया गैंगरेप की वारदात को अंजाम

बड़ी खबर छत्तीसगढ़: नाबालिग स्कूली छात्रा को 9 हैवानो ने बनाया अपने हवश का शिकार, जंगल में दिया गैंगरेप की वारदात को अंजाम

पत्थलगांव। छत्तीसगढ़ के पत्थलगांव थाना क्षेत्र से इस वक्त एक सनसनीखेज गैंगरेप की घटना सामने आ रही है जहां, 9 हैवानो ने नाबालिग स्कूली छात्रा से गैंगरेप की घटना को अंजाम दिया गया है। पत्थलगांव थाना क्षेत्र के छिनबहरी जंगल में 9 युवकों ने जंगल में नाबालिग के साथ गैंगरेप की वारदात को अंजाम दिया है।


पढ़िए पूरी खबर-
नाबालिग छात्रा ने अपने स्कूली दोस्त के साथ घूम रही थी, इसी दौरान आरोपियों ने दोनों को घर लिया, इसके बाद डरा धमकाकर आरपियों ने बारी बारी से नाबालिग छात्रा से गैंगरेपकी घिनौनी वारदात को अंजाम दिया है। आरोपियों के चंगुल से किसी तरह निकलकर पीड़िता ने इस मामले की जानकारी पुलिस को दी है । पुलिस ने 2 आरोपियों को किया गिरफ्तार किया है,7 आरोपी अभी भी फरार हैं, जिनकी तलाश पुलिस कर रही है।
कोरोना संकट के बावजूद छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने पिछले 10 माह में की इतने पदों की चयन प्रक्रिया

कोरोना संकट के बावजूद छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने पिछले 10 माह में की इतने पदों की चयन प्रक्रिया

रायपुरछत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा पिछले 10 माह में कोरोना संक्रमण की परिस्थितियों के बावजूद भी विभिन्न विभाागों के 2 हजार 480 पदों पर चयन की कार्यवाही की गई है। जबकि पूर्व के वर्षों में सामान्य परिस्थिति में भी जहां एक साल में केवल एक परीक्षा हो पाती थी और इस परीक्षा के आयोजन में भी 2 से 3 वर्ष की अवधि लगती थीं।

पढ़ें : जिले में हीरा तस्करी पर सबसे बड़ी कार्यवाही: लाखों रुपये के 221 नग हीरों सहित तस्कर गिरफ्तार 

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए अन्य राज्यों की तुलना में इतने कम समय में इतनी ज्यादा परीक्षा आयोजित कर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की गई है। राज्य शासन के विभिन्न विभागों को चयन की कार्यवाही पूर्ण कर अनुशंसा पत्र प्रेषित करना छत्तीसगढ़ पीएससी की उपलब्धि रही है। आयोग द्वारा विज्ञापित किए गए 2480 पदों पर अभ्यर्थियों को चयन कर जून 2021 तक अनुशंसा पत्र प्रेषित किए जाने का लक्ष्य था, जो पूर्णता की ओर है।

पढ़ें : बड़ी कार्यवाई: नगर निगम ने की पांच दुकानों को सील, जाने क्या थी वजह


    छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक प्राध्यापक परीक्षा 2019 की 1384 पदों की 5 से 8 नवम्बर 2020 को लिखित परीक्षा ली गई, जिसका परिणाम 19 जनवरी 2021 को घोषित किया जा चुका है। अभ्यर्थियों को साक्षात्कार 9 फरवरी 2021 से लिया जा रहा है। इसी तरह व्यवहार न्यायाधीश के 39 पदों के लिए 21 सितम्बर 2020 को लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा परिणाम 13 अक्टूबर 2020 को घोषित करते हुए 7 नवम्बर 2020 को चयन सूची जारी की गई। व्यवहार न्यायाधीश की लिखित परीक्षा का परिणाम एक माह के भीतर ही जारी किया गया और 20 दिवस के भीतर चयन सूची जारी कर अनुशंसा पत्र विभाग को भेजने की कार्यवाही की गई।

पढ़े : बड़ी खुशखबरी: अब वाटर पार्क और स्वीमिंग पूल संचालित करने की मिली अनुमति, रायपुर कलेक्टर ने जारी किया आदेश


    आयोग द्वारा ग्रंथपाल के 56 पदों के लिए 26 नवम्बर 2019 को लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया, जिसका परिणाम 17 मार्च 2020 को जारी किया गया तथा 12 सितम्बर 2020 को चयन सूची जारी की गई। इसी प्रकार क्रीड़ा अधिकारी के 61 पदों के लिए 26 नवम्बर 2019 को लिखित परीक्षा ली गई तथा 17 मार्च 2020 को परीक्षा परिणाम जारी करते हुए 18 सितम्बर 2020 को चयन सूची जारी किया गया। राज्य सेवा परीक्षा 2019 के अंतर्गत विभिन्न विभागों में 242 पदों के लिए 9 फरवरी 2020 को प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन कर 12 जून 2020 को परीक्षा परिणाम घोषित किया गया तथा मुख्य परीक्षा के लिए 15 मार्च  से 18 मार्च 2021 तक की तिथि निर्धारित की गई है।

पढ़ें : बड़ी खबर: दुर्ग-रायपुर के बाद अब यहां हुई मासूम सहित एक ही परिवार के तीन लोगों की सामूहिक हत्या 


    छत्तीसगढ़ पीएससी द्वारा राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा 2020 के अंतर्गत 89 पदों के लिए 15 जनवरी 2021 को लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया। इस संबंध में दावा आपत्ति लेने की कार्यवाही की जा रही है। व्यवहार न्यायाधीश (प्रदेश स्तर) परीक्षा 2020 के अंतर्गत 32 पदों के लिए 10 नवम्बर 2020 को परीक्षा का आयोजन कर 22 दिसम्बर 2020 को परिणाम घोषित किया गया।

पढ़ें : बड़ी खबर रायपुर: आलमारी में रखा 1 लाख रुपये नगदी एवं लाखों रुपये के जेवरात चोरी, मामला दर्ज कर जांच में जुटी पुलिस

इसी प्रकार सहायक भू-जल विद्/सहायक भू-विद् के 5 पद, सहायक भू-भौतिक-विद् और सहायक भू-रासायन विद् के 1-1 पदों के लिए 23 नवम्बर 2020 को लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया तथा इस परीक्षा का परिणाम 14 जनवरी 2021 को घोषित किया गया। इन पदों के लिए साक्षात्कार 4 फरवरी 2021 को निर्धारित किया गया है। पशु चिकित्सा सहायक शल्यज्ञ के 162 पदों के लिए 26 दिसम्बर से 30 दिसम्बर 2020 तक साक्षात्कार लिया गया तथा चयन सूची 30 दिसम्बर 2020 को जारी किया गया।

पढ़ें : बड़ी खबर: रायपुर में कारोबारी के घर इनकम टैक्स की रेड, टीम ने दी घर सहित गोदाम और आफिस में दबिश


    बीमा चिकित्सा अधिकारी के 52 पदों के लिए 28 नवम्बर 2020 को लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया तथा 14 जनवरी 2021 को परीक्षा परिणाम घोषित किए गए, इन पदों के लिए साक्षात्कार 2 फरवरी से 4 फरवरी तक किया जा रहा है। सहायक संचालक कृषि के 25 पदों के लिए 14 दिसम्बर 2020 को लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया तथा 20 जनवरी 2021 को परीक्षा परिणाम घोषित किया गया। छत्तीसगढ़ वन सेवा संयुक्त परीक्षा 2020 के अंतर्गत 178 पदों के लिए जारी विज्ञापन में शैक्षणिक अर्हता में संशोधन के कारण शुद्धि पत्र जारी किया जाना प्रस्तावित है।

पढ़ें : राजधानी में फिर हुई चाकू बाजी: इंस्टाग्राम के पोस्ट को लेकर चला चाक़ू, घायल को किया गया अस्पताल में भर्ती 

सहायक संचालक जनसंपर्क अंग्रेजी माध्यम के 5 पदों के लिए 23 नवम्बर 2020 को लिखित परीक्षा ली गई तथा 4 जनवरी 2021 को परीक्षा परिणाम घोषित करते हुए 22 जनवरी 2021 को चयन सूची जारी की गई। राज्य सेवा परीक्षा 2020 के अंतर्गत 143 पदों के लिए 14 फरवरी 2021 को लिखित परीक्षा की तिथि निर्धारित की गई। कुल सचिव, उप कुल सचिव, सहायक कुल सचिव के 12 पदोें के लिए आनलाईन आवेदन लिया जा रहा है।

 जिले में हीरा तस्करी पर सबसे बड़ी कार्यवाही: लाखों रुपये के 221 नग हीरों सहित तस्कर गिरफ्तार

जिले में हीरा तस्करी पर सबसे बड़ी कार्यवाही: लाखों रुपये के 221 नग हीरों सहित तस्कर गिरफ्तार

गरियाबंद। जिले में अब तक की हीरा तस्करी पर सबसे बड़ी कार्यवाही की गई है। आरोपी के कब्जे से 221 नग हीरा जप्त किया गया है, जिसकी बाजार में कीमत लगभग 22 लाख 10 हजार है। 
 
 


क्षेत्र में अपराधों के रोकथाम एवं अपराधों पर नियंत्रण करने तथा अपराधियों पर लगाम कसने के लिए गरियाबंद पुलिस कप्तान भोजराम पटेल द्वारा जिला गरियाबंद के सभी थाना प्रभारियों को त्वरित एवं निष्पक्ष कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया है ।
 
 
जिससे जिला पुलिस बल द्वारा शराब, गांजा, हीरा एवं वन्य प्राणी के खाल के तस्करों को पकड़ने एवं इस तरह के गंभीर अपराधों की रोकथाम हेतु सतत् मुखबिर लगाकर अधिक से अधिक कार्यवाही की जा रही है एवं पुलिस बल को इस क्षेत्र में काफी सफलताएं भी प्राप्त हो रही है। 
 
 

 
इसी क्रम में आज थाना प्रभारी छुरा निरीक्षक संतोष भुआर्य को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुआ कि एक व्यक्ति मोटर सायकल में अवैध रूप से हीरा खनिज पत्थर लेकर जिला महासमुंद से बागबाहरा दुहलू होते हुए मोंगरा चरोदा की ओर आ रहा है। जिसकी सूचना थाना प्रभारी द्वारा तत्काल अपने वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई।
 
 
सूचना पर श्रीमान् पुलिस महानिरीक्षक आनंद छाबड़ा एवं गरियाबंद जिले के पुलिस अधीक्षक महोदय भोजराम पटेल के दिशा निर्देशन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुखनंदन राठौर, संतोष महतो के मार्गदर्शन तथा उपपुलिस अधीक्षक मुख्यालय टीआर कंवर के पर्यवेक्षण में थाना प्रभारी छुरा निरीक्षक संतोष भुआर्य के नेतृत्व मंम एक संयुक्त टीम का गठन कर सूचना की तस्दीकी एवं आरोपी की घेराबंदी करने मोंगरा की ओर रवाना किया गया था। 
 

पुलिस टीम द्वारा कोमाखान छुरा रोड में टेडगीनाला ग्राम मोंगरा के पास घेराबंदी किया गया जहां कुछ देर पश्चात् मुखबिर के बताये हुलिया एवं परिधान पहने हुए व्यक्ति कोमाखान रोड की तरफ से मोटर सायकल से आते दिखाई दिया जिसे पुलिस के इशारे पर घेराबंदी कर रोककर पूछताछ किया गया । उक्त व्यक्ति द्वारा अपना नाम अरविंद प्रधान पिता धनुर्जय प्रधान निवासी ग्राम चिखली थाना पिथौरा जिला महासमुंद का रहने वाला बताया । जिसे विधिवत् कार्यवाही करते हुए अरविंद प्रधान की जामा तलाशी एवं उसके मोटर सायकल की तलाशी ली गई ।
 
 
तलाशी दौरान अरविंद प्रधान के पहने हुए बंगाली के बांये तरफ के जेब में एक सफेद रंग के लिफाफा में 221 नग छोटे बड़े कीमती हीरा खनिज पत्थर रखे मिला । उक्त कीमती हीरा खनिज पत्थर के संबंध में आरोपी अरविंद प्रधान से पूछताछ करने पर हीरा पत्थर को प्रतिबंधित क्षेत्र पायलीखण्ड से लाना बताया । आरोपी के कब्जे से 221 नग कीमती हीरा खनिज पत्थर कीमती 22,10,000 रूपये, एक नग मोटर सायकल हीरोहोण्डा क्रमांक CG06K9658 कीमती 30,000 रूपये , एक नग कीपेड मोबाईल सैमसंग कंपनी का कीमती 500 रूपये एवं नगदी रकम 1500 रूपये जुमला कीमती 22,42,000 रूपये को गवाहों के समक्ष जप्त कर आरोपी को हिरासत में लेकर थाना छुरा आये एवं थाना छुरा में आरोपी के विरुद्ध अपराध धारा 379 भादवि 4 ( 21 ) माईनिंग एक्ट पंजीबद्ध कर विवेचना की जा रही है । आरोपी अरविंद प्रधान को न्यायिक रिमांड पर गरियाबंद जेल भेजा गया है। जिला कप्तान भोजराम पटेल के गरियाबंद जिले का प्रभार लेने के बाद से अबतक गरियाबंद जिले में हीरा तस्करी के कुल 5 प्रकरणों में 6 आरोपियों के कब्जे से कुल 573 नग कीमती हीरा खनिज पत्थर कुल कीमती 74,60,000 रूपये एवं 3 नग मोटर सायकल जप्त कर आरोपियों को जेल भेजा जा चुका है। 
बड़ी कार्यवाई: नगर निगम ने की पांच दुकानों को सील, जाने क्या थी वजह

बड़ी कार्यवाई: नगर निगम ने की पांच दुकानों को सील, जाने क्या थी वजह

दुर्ग। निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन के निर्देशानुसार निगम स्वामित्व की पांच दुकानों को मंगलवार को बाजार विभाग प्रभारी बाजार अधिकारी नारायण सिंह यादव के नेतृत्व में सील किया गया। नारायण सिंह यादव, चंदन मनहरे, निशांत यादव, शशीकांत यादव, महेन्द्र सोनटके द्वारा सीलबंद की कार्यवाही कर निगम का ताला लगाया।
 

उल्लेखनीय है कि नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा गौरवपथ में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत् एलआईसी कार्यालय के सामने दुकान का निर्माण का पात्र हितग्राहियों को दुकानें आबंटित किया गया है। इनमें से दुकान क्रं0 18 में शिव सेना नगर कार्यालय का नेमप्लेट लगाया गया था वहीं दुकान क्रं0 19 में बजरंग दल जिला कार्यालय लिखकर दुकानों का उपयोग किया जा रहा था। जिसे आज नगर निगम अमला ने अपना ताला लगाकर सील किया गया।
 
 
इसी प्रकार गयानगर में निर्मित मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की दुकानों में सुमन यादव, रामदस द्वारा कब्जा किया गया था तथा दुकान क्रं0 8 को आकाश पटेल बिना प्रीमियम राशि जमा किये दुकान चालू कर लिया था । निगम अमला ने तीनों दुकानों में अपना ताला लगाकर सील किया है ।


 
 रायपुर में फिर शादी का झांसा व धमकी देकर युवती के साथ दुष्कर्म, मामला दर्ज

रायपुर में फिर शादी का झांसा व धमकी देकर युवती के साथ दुष्कर्म, मामला दर्ज

रायपुर। शादी का प्रलोभन देकर जबरन शारीरिक संबंध बनाने की रिपोर्ट युवती ने डीडीनगर थाने में दर्ज करायी है। 
मिली जानकारी के अनुसार डीडीनगर निवासी पीडि़ता 28 वर्ष ने थाने में शिकायत दर्ज करायी है कि 29 अक्टूबर 2019 से 16 दिसंबर 2020 के मध्य पढ़ायी के दौरान आकाश सिंह ठाकुर से पढ़ाई के दौरान दोस्ती होने पर आरोपी ने प्रार्थिया के घर आकर शादी का प्रलोभन दिया एवं धमकी देकर जबरन दुष्कर्म किया। घटना की शिकायत 2 फरवरी को थाने में दर्ज करायी गई है। जिसके पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 376 के तहत बलात्कार का मामला दर्ज कर लिया है। 
 बड़ी खबर रायपुर: आलमारी में रखा 1 लाख रुपये नगदी एवं लाखों रुपये के जेवरात चोरी, मामला दर्ज कर जांच में जुटी पुलिस

बड़ी खबर रायपुर: आलमारी में रखा 1 लाख रुपये नगदी एवं लाखों रुपये के जेवरात चोरी, मामला दर्ज कर जांच में जुटी पुलिस

रायपुर। आलमारी में रखा 1 लाख रुपये नगदी सहित 2 लाख 50 हजार रुपये के जेवरात चोरी करने की रिपोर्ट गंज थाने में दर्ज की गई है। 
 
 
मिली जानकारी के अनुसार स्टेशन रोड सत्कारगली रायपुर निवासी रामचंद्र गुप्ता 34 वर्ष पिता स्व.महेशचंद्र गुप्ता ने थाने में शिकायत दर्ज करायी है कि प्रार्थी के मकान के अंदर एक रूम में लोहे का आलमारी एवं 2, 3 स्टील का पेटी है लोहे के आलमारी में पुराने सोने चांदी के गहने तथा पेटी के अंदर सोने चांदी के गहने और रूपये रखे थे उक्त कमरे में हमेशा ताला लगा रहता था तथा चाबी दुसरे कमरे के आलमारी में रखा रहता था।
 
 
लोहे का आलमारी में सोने का हार 2 नग 35 ग्राम का, सोने की अंगुठी 5 नग, सोने की चैन 2 नग 35 ग्राम तथा नगदी रकम लगभग 1 लाख रूपये (500-500 का नोट) पुस्तैनी समान था । प्रार्थी 20 दिसम्बर को पोस्ट आफि स में आरडी का पैसा पोस्ट आफि स में पटाया था उस समय सारा समान अपने जगह पर था फिर जनवरी माह में मां का स्वास्थय खराब होने पर 20 जनवरी को लगभग शाम 4 बजे इलाज हेतू पैसा निकालने के लिए जब आलमारी को खोला तब आलमारी में रखे सारे समान सोने चांदी के जेवर व नगदी रकम नही था और आलमारी का ताला नही टुटा है और न ही दरवाजे का ताला टुटा हुआ एवं आलमारी की चाबी भी नही गुमा है कोई अज्ञात व्यक्ति के द्वारा उक्त समान सोने चांदी अनुमानित कीमत 2,50,000/रूपये एवं नगदी रकम 1,00000/रूपये कुल 3 लाख 50 हजार की चोरी कर लिया है। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ धारा 380 के तहत अपराध कायम कर मामले को जांच में लिया है। 
 बड़ी खुशखबरी: अब वाटर पार्क और स्वीमिंग पूल संचालित करने की मिली अनुमति, रायपुर कलेक्टर ने जारी किया आदेश

बड़ी खुशखबरी: अब वाटर पार्क और स्वीमिंग पूल संचालित करने की मिली अनुमति, रायपुर कलेक्टर ने जारी किया आदेश

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से इस वक्र एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां, स्वीमिंग पूल, वाटर पार्क संचालित करने की अनुमति दे दी गई है। रायपुर कलेक्टर डॉ भारती दासन ने 15 बिंदुओं की गाइडलाइन के साथ आदेश जारी किया है। आदेश का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आदेशानुसार स्वीमिंग पूल, वाटर पार्क स्थल में क्षमता के अनुसार 50 प्रतिशत व्यक्तियों को ही प्रवेश करने की अनुमति दी जा रही है। आदेश में कहा गया है कि स्वीमिंग पूल/वाटर पार्क स्थल में प्रवेश द्वार एवं निकासी द्वार पृथक-पृथक हो यह सुनिश्चित किया जाएगा। स्वीमिंग पूल/वाटर पार्क स्थल पर संचालक एवं व्यक्तियों द्वारा साबुन, तौलिया समेत किसी भी समान का अदान प्रदान नहीं किया जायेगा, स्वयं का साबुन, तीलिया आदि उपयोग करना होगा।
 
बड़ी खबर छत्तीसगढ़ : शराब दूकान में लाखों की डकैती मामले में 5 गिरफ्तार

बड़ी खबर छत्तीसगढ़ : शराब दूकान में लाखों की डकैती मामले में 5 गिरफ्तार

धमतरी | धमतरी जिले के मगर लोड  देशी शराब दुकान में लूट मामले में पुलिस ने 24 घंटे के भीतर 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके पास से चोरी हुई रकम बरामद कर ली है। 

पढ़ें : बड़ी खबर: दुर्ग-रायपुर के बाद अब यहां हुई मासूम सहित एक ही परिवार के तीन लोगों की सामूहिक हत्या 

मिली जानकारी के अनुसार सोमवार-मंगलवार की दरम्यानी रात 1.30 बजे के आस-पास 8 बदमाशों ने मगर लोड देशी शराब दुकान में मुंह पर कपड़ा बांध कर हथियारों से लैंस होकर शराब दुकान का बिजली कनेक्शन काट दिया और वहां ड्यूटी कर रहे दो गार्डो को बंधक बनाकर उन्हें एक कमरे में बंद कर दिया। जिसके बाद आरोपियेां ने दुकान का ताला तोड़कर वहां रखी लगभग 1 क्विंटल वजनी लोहे की तिजोरी लेकर फरार हो गए।
 
 
तिजोरी में 5 लाख 80 हजार रुपये नगदी रखी हुई थी। बताया जा रहा है कि आरोपी तिजोरी को शराब दुकान के पीछे ही तालाब में पानी के अंदर छिपा दिया था। जिसे पुलिस ने बरामद कर लिया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से लूट के दौरान उपयोग किये गए हथियारों को भी बरामद कर लिया है। गिरफ्तार किये गए आरोपियों में गजानन वर्मा ,करण वर्मा,ललित,याजेन्द्र और एक अन्य आरोपी शामिल है। पकड़े गए आरोपियों में 4 आरोपी चारभाठा गांव व एक बोडरा निवासी है।