छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
Stealth Omicron: भारत में पैर पसार रहा कोरोना का नया सब-वेरिएंट, जानिए कितना घातक है ये वायरस

Stealth Omicron: भारत में पैर पसार रहा कोरोना का नया सब-वेरिएंट, जानिए कितना घातक है ये वायरस

कोरोना वायरस महामारी के अलग-अलग वेरिएंट्स दुनिया के लिए परेशानी का कारण बने हुए हैं. वायरस का हर वेरिएंट पिछले की तुलना में अलग होता है. शरीर में उसके प्रभाव के साथ-साथ लक्षण भी अलग तरह का असर दिखा रहे है. कोरोना वायरस के वेरिएंट्स के बाद अब उसके सब-वेरिएंट्स भी सामने आने लगे हैं. ओमिक्रोन के प्रकोप से जूझ रहे विश्व को अब इसके सब-वेरिएंट स्टेल्थ ओमिक्रोन (Stealth Omicron - BA.2) का सामना करना पड़ा रहा है. स्टेल्थ ओमिक्रोन के मामले अब तक भारत, डेनमार्क, ब्रिटेन, स्वीडन और सिंगापुर समेत कई देशों में सामने आ रहे हैं.
नए सब-वेरिएंट ने बढ़ाई वैज्ञानिकों की चिंता
पिछले साल के अंत में यूरोप में अपना कहर बरपा चुके डेल्टा वेरिएंट की तुलना में नया सब-वेरिएंट स्टेल्थ ओमिक्रोन को डेल्टा से अधिक संक्रामक माना जा रहा है. हालांकि डेल्टा वेरिएंट की तरह ये अत्यधिक घातक नहीं है लेकिन तेजी से बढ़ रहे इसके केसेज ने दुनिया भर के वैज्ञानिकों और डॉक्टरों की चिंता बढ़ा दी है. रिपोर्ट्स के अनुसार ये वेरिएंट कई बार RT-PCR टेस्ट की पकड़ में भी सामने नहीं आ रहा है.
इससे पहले के सारे वेरिएंट्स RT-PCR टेस्ट में सामने आ जाते थे, इसी वजह से इस सब-वेरिएंट को स्टेल्थ ओमिक्रोन का नाम दिया गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, "अब तक ओमिक्रोन का BA.1 लीनिएज प्रमुख रहा है लेकिन भारत, दक्षिण अफ्रीका, यूके और डेनमार्क के हालिया डेटा बताते हैं कि BA.2 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं."
स्टेल्थ ओमिक्रॉन के लक्षण क्या है?
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ओमिक्रोन के लक्षण डेल्टा वेरिएंट से अलग हैं. ओमिक्रोन के ज्यादातर मामलों में नाक बहने और गले में चुभन की शिकायत है. डेटा के अनुसार इसके मरीजों को स्वाद या सुगंध में कमी का एहसास नहीं देखने को मिल रहा है जैसा कि कोरोना के पिछले कई वेरिएंट्स में पाया गया था. पुख्ता तौर पर स्टेल्थ ओमिक्रोन के अब तक कोई अलग लक्षण देखने को नहीं मिले हैं. लोगों के गले में खराश होने के बावजूद भी RT-PCR टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आ रही हैं. डॉक्टरों का कहना है कि फिलहाल बहती नाक, सिर दर्द, थकान, छींक आना और गले में खराश जैसे लक्षण स्टेल्थ ओमिक्रोन के मरीजों में देखने को मिल रहे हैं.
क्या स्टेल्थ ओमिक्रोन खतरनाक है?
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि BA.1 की तुलना में BA.2 ज्यादा भयानक है या नहीं, इस पर अभी और रिसर्च की जरूरत है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के हालिया अपडेट के अनुसार BA.2 से भी मरीजों की परिस्थिति गंभीर होने की संभावना है. अस्पताल में भर्ती होने का खतरा भी हो सकता है. WHO का कहना है कि BA.2 में 28 से ज्यादा अनोखे म्यूटेशन हो सकते हैं. जहां BA.1 में ऐसा म्यूटेशन है, जिसे RT-PCR टेस्ट में पकड़ना आसान होता है, जबकि शोधकर्ताओं के अनुसार स्टेल्थ ओमिक्रोन के साथ ऐसा नहीं है. साथ ही भारत में मिले मामलों के अनुसार BA.2 स्ट्रेन मरीज के फेफड़ों को सबसे ज्यादा नुकसान कर रहा है. इससे वेरिएंट से संक्रमित हुए नए मरीजों के फेफड़ों में भी 5% से 40% तक इंफेक्शन देखने को मिला है. फिलहाल लैब RT-PCR को ही सभी वेरिएंट के लिए स्टैंडर्ड टेस्ट माना जा रहा है.
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की just36news.com पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

नॉर्मल Flu और Omicron में इस तरह करें पहचान, जानिए बचाव के तरीके

नॉर्मल Flu और Omicron में इस तरह करें पहचान, जानिए बचाव के तरीके

कोरोनावायरस (Coronavirus) अभी खत्म ही नहीं हुआ था कि उसका नया वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant ) ने भी भारत में दस्तक दे दी है.इसका रूप इतनी जल्दी बदल रहा है कि इसकी पहचान करने में लोगों को काफी परेशानी हो रही है. यह वेरिएंट केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी खतरनाक साबित हो रही है. इसके लक्षण भी काफी मुश्किल हो रहे हैं. ऐसे में हम यहां ओमिक्रोन के कुछ लक्षणों के बारे में बताएंगे जिससे आप पता लगा सकते हैं कि ये फ्लू के लक्षण है या ओमिक्रोन (Omicron Variant ) के लक्षण.
कोरोना ओमिक्रोन (Omicron Variant ) के लक्षण-
आम तौर पर ओमिक्रोन (Omicron Variant ) और नॉर्मल फ्लू में कोई अंतर दिखाई नहीं देता है. लेकिन अगर आपको यह पता करना है कि यह एक नॉर्मल फ्लू है या ओमिक्रोन, तो ऐसे में आप इसका आसानी से पता लगा सकते हैं. आइये जानते हैं कि ओमिक्रोन के लक्षणों का कैसे पता लगा सकते हैं.
• नॉर्मल फ्लू के लक्षण जल्दी दिखने लगते हैं. वहीं ओमिक्रोन के लक्षण दिखने में कुछ दिन लग जाते हैं. लक्षण दिखते ही कोविड टेस्ट करवाएं. इसके अलावा जब तक आपकी रिपोर्ट ना आये तब तक अपने आपको लोगों से दूर रखें और मास्क लगाकर रखें.
• नॉर्मल फ्लू तेजी से नहीं फैलता है. वहीं ओमिक्रोन बहुत ज्यादा संक्रामक और तेजी से फैलता है.
• फ्लू की चपेट में आने के बाद आपको इसके लक्षण 2 से 4 दिनों में देखने को मिल जाते हैं लेकिन ओमिक्रोन के लक्षण दिखने में 2 से 12 दिन लग जाते हैं.
• फ्लू की चपेट में आने से सर दर्द तेजी से नहीं होता है. वहीं ओमिक्रोन का शिकार होने पर आपको जेत से सर दर्द की शिकायत होती है.इसलिए अगर आपको भी सिर दर्द की शिकायत हो तो फौरन डॉक्टर को दिखाएं.
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की just36news.com पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 

आपके बच्चों में भी दिख रहे हैं ये लक्षण, तो हो जाइये सावधान, तुरंत कराएं उनका कोविड टेस्‍ट

आपके बच्चों में भी दिख रहे हैं ये लक्षण, तो हो जाइये सावधान, तुरंत कराएं उनका कोविड टेस्‍ट

बच्‍चों में भी कारोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं. संक्रमित बच्‍चों में कुछ लक्षण ऐसे देखे गए हैं, जो न्‍यूरोलॉजिकल हैं. एक अध्‍ययन में भी इस बात की पुष्‍ट‍ि की गई है. पिट्सबर्ग यूनिवर्स‍िटी के अध्‍ययन की रिपोर्ट में यह कहा गया है कि अस्पताल में भर्ती होने वाले कोरोना संक्रमित 44 प्रतिशत बच्‍चों में न्यूरोलॉजिकल लक्षण विकसित हुए हैं और इन बच्चों को अन्य मरीजों की तुलना में अधिक देखभाल की भी जरुरत पड रही है. इस अध्ययन के परिणाम जर्नल पीडियाट्रिक न्यूरोलॉजी में प्रकाशित हुए. इसे एक्यूट एन्सेफैलोपैथी के रूप में जाना जाता है. इस अध्‍ययन में यह स्‍पष्‍ट कहा गया है कि कोरोना संक्रमित बच्‍चों की मानसिक सेहत पर भी कोरोना का असर होता है. ऐसे बच्‍चों में मानसिक लक्षण दिखने लगते हैं. बता दें कि 15 और इससे ज्‍यादा उम्र के बच्‍चों का वैक्‍सीनेशन शुरू हो गया है. लेकिन इससे कम उम्र के बच्‍चों के लिये अब भी स्‍थ‍ित‍ि बहुत भयानक बनी हुई है. इसलिये उनके लिये ज्‍यादा सावधान रहने की आवश्‍यकता है. आपका बच्‍चा अगर नीचे दिये गए लक्षणों की शिकायत करता है तो उसे नजरअंदाज ना करें. उसे गंभीरता से लें और समय पर जांच कराएं.

बुखार के साथ सिर में दर्द:
अगर बच्‍चा बुखार में है और स‍िर दर्द की शिकायत कर रहा है तो जल्‍द से जल्‍द कोविड टेस्‍ट कराने की आवश्‍यकता है. ऐसा देखा गया है कि कोरोना संक्रमित मरीज सिर के पिछले हिस्‍से में दर्द की शिकायत करते हैं.

बहती नाक, सूखी खांसी और गले में दर्द:
बच्‍चा अगर जुकाम, सूखी खांसी और गले में दर्द की शिकायत कर रहा है तब भी उसे नजरअंदाज ना करें. यह कोविड संक्रमण का शुरुआती लक्षण हो सकता है. डॉक्‍टर से ऑनलाइन संपर्क करें और शिघ्र टेस्‍ट कराएं.

फीवर और बॉडी पेन:
कोविड-19 के जो लक्षण बच्‍चों में देखे गए हैं, उसमें यह भी एक है. बच्‍चे को अगर बुखार है और शरीर में दर्द भी है, तो जरा संभल जाएं. यह कोरोना संक्रमण हो सकता है. इसलिये इसे सामान्‍य बुखार समझकर ऐसे ही कोई दवा नहीं खिलाएं. डॉक्‍टर से संपर्क करें और उनके सुझाव पर ही दवाएं लें.

दिमागी संतुलन लगे बिगडा हुआ:
ऊपर के लक्षण दिखने के साथ ऐसा लगे कि आपके बच्‍चे का दिमागी संतुलन पहले से अलग लग रहा है तो भी इस बात को नजरअंदाज ना करें. कोरोना का वायरस बच्‍चों के दिमाग पर असर डालता है. इसलिये स्‍थ‍िति‍ ज्‍यादा खराब होने से पहले डॉक्‍टर से संपर्क करें.

ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट ने दी दस्तक, Expert से जानें कितना खतरनाक है और क्या सावधानी बरतें

ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट ने दी दस्तक, Expert से जानें कितना खतरनाक है और क्या सावधानी बरतें

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में तबाही का मंजर अभी खत्म नहीं हुआ है। वहीं अब ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट बीए.2 BA.2 का पता चला है।जिसे खतरनाक बताया जा रहा है। ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारियों ने ओमिक्रॉन के इस सब वेरिएंट से जुड़ें सैकड़ों मामलों की पहचान की है। यूके स्वास्थ्य एजेंसी ने बढ़ते मामलों को देखते हुए जांच के बाद इसे बीए.2 वैरिएंट नाम दिया है। ब्रिटेन में इस वैरिएंट के 400 से अधिक केस सामने आए है। विशेषज्ञों के मुताबिक इस नए सब-वैरिएंट पर विश्लेषण की जरूरत है।

आइए जानते हैं सब नए वैरिएंट के बारे में -
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक ओमिक्रॉन को वैरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित किया है। WHO के मुताबिक इसका सब वैरिएंट बीए.2 औरओमिक्रॉन में बहुत अधिक अंतर नहीं है।
UKSHA के विशेषज्ञों के मुताबिक महामारी के कारण नए वैरिएंट और भी उभर सकते हैं। उन्हों ने यह भी कहा कि फिलहाल कोई भी पर्याप्तसबूत नहीं है कि यह सब वैरिएंट पुराने से अधिक खतरनाक है या नहीं?
इधर, फ्रांसीसी महामारी विज्ञानी एंटोनी फ्लेहॉल्टि ने डेनमार्क में बताया कि ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट ने सबकी चिंता बढ़ा दी है। लंंदन के वायरोलॉजिस्ट टॉम पीकॉक ने बताया कि, 'भारत और डेनमार्क में मिले इस नए सब वैरिएंट और मौजूदा ओमिक्रॉन के बहुत अंतर नहीं
है। हालांकि अभी पर्याप्त सबूत नहीं होने पर पूर्ण रूप से ये नहीं कहा जा सकता कि यह कितना खतरनाक है। हालांकि सिर्फ अनुमान लगाया जा सकता है। इंडियन सार्स-कोव-2 जीनोमिक कंसोर्टियम (INSACOG) ने आधिकारिक तौर पर रविवार को बुलेटिन में कहा है कि भारत में ओमिक्रॉन वेरिएंट सामुदायिक संक्रमण के स्तर पर है और जिस भी क्षेत्र में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं वहां पर यह तेजी से फैल रहा है।
आइए जानते हैं एक्ससपर्ट की राय -
डॉ. विनोद भंडारी, SAIIMS कॉलेज के चेयरपर्सन, इंदौर ने बताया कि ओमिक्रॉन के नए सब वैरिएंट में अब लंग्स. पर पर प्रभाव पड़ने लगा है। इंदौर में मिले संक्रमित मरीजों में 15 से 50 फीसदी तक 5 लोगों के लंग्सच पर असर पड़ा है। वहीं एक 17 साल के बच्चे में 40 से 50 फीसदी तक लंग्स पर नए वैरिएंट का असर दिखा है। पहले ओमिक्रॉन लंग्स को प्रभावित नहीं करता था लेकिन अब उस पर भी असर होने लगा है। इससे ठीक होने में 8-10 दिन का वक्त लग सकता है। लोग प्रोटोकॉल फॉलो नहीं कर रहे हैं इसलिए भी केस बढ़ रहे हैं। साथ ही हेल्थ वर्कर उन्हेंन जल्दक से जल्दो बूस्ट र डोज लगवाना चाहिए। वहीं इंदौर में 1 से 17 साल तक के बच्चों में भी ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट पाए गए। ऐसे में वैक्सीन नहीं लगने वालों को लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। को-मोरबिडिटी वाले मरीज अपनी सेहत का ख्याकल रखें। सभी जरूरी दवाओं को वक्त पर लें। अपनी डाइट में हाई प्रोटीन शामिल करें।
डॉ सलील भार्गव, एमजीएम मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर, इंदौर ने बताया कि, 'ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट के लक्षण फिलहाल वह URTI(Upper Respiratory Tract Infection) यानी ऊपरी श्वसन तंत्र संक्रमण है को प्रभावित कर रहा है, साथ ही निमोनिया से पीड़ित लोग भी प्रभावित हो रहे हैं। फिलहाल इस वैरिएंट के बारे में अभी बहुत कुछ पता नहीं चला है आने वाले वक्त के साथ ही पता चलेगा।

 

गाजर की पत्तियों से सेहत को होते हैं चौकाने वाले फायदे

गाजर की पत्तियों से सेहत को होते हैं चौकाने वाले फायदे

गाजर खाने से कई चौकाने वाले फायदे होते हैं लेकिन उसकी पत्ती खाने से भी बड़े फायदे होते हैं। जी हाँ, गाजर की पत्तियों का जूस, सब्जी और चटनी के रूप में प्रयोग करना सेहत के लिए काफी बेहतरीन होता है और इससे सेहत को कई फायदे होते हैं। आज हम आपको उन्ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।
गाजर की पत्तियों के फायदे -
रेड ब्लड सेल्स का लेवल बढ़ाती हैं-
जी दरअसल गाजर की पत्तियों में पाया जाने वाला क्लोरोफिल शरीर में लाल रक्त कणिकाओं यानी रेड ब्लड सेल्स के बनने की प्रक्रिया तेज करता है। इस वजह से जिन लोगों में खून की कमी होती है और वह इस समस्या से परेशान है तो उन्हें हर दिन गाजर की पत्तियों का जूस या चटनी सेवन करना फायदेमंद है।
हृदय-रोग-
गाजर की पत्तियों को खाने से शरीर की नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल कम होता है। जी हाँ और गाजर की पत्तियों का सेवन हृदय रोग में भी काफी फायदेमंद है। जी दरअसल यह रक्तशुद्धि यानी आपके खून को भी साफ करता है और इससे हृदय के साथ ही किडनी आदि अंगों पर भार भी कम होता है।
रोग-प्रतिरोधक क्षमता के लिये बेहतर-
रोग-प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए गाजर की पत्तियां बहुत काम की हैं। जी दरअसल इनमें भरपूर मात्रा में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त बनाये रखने का काम करते हैं।
वजन नियंत्रित रखने में कारगर-
गाजर की पत्तियों का सेवन हमारे मेटाबोलिज्म को दुरुस्त बनाये रखता है, क्योंकि इसमें डाइटरी फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जी हाँ और यह पाचन-तंत्र को भी ठीक रखता है। इसी के साथ ही गाजर की पत्तियों में पाया जाने वाला फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर दिल की सेहत लिए अच्छा होता है।
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की just36news.com पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

विटामिन- डी की कमी को दूर करने में सक्षम हैं ये पेय पदार्थ, डाइट में करें शामिल

विटामिन- डी की कमी को दूर करने में सक्षम हैं ये पेय पदार्थ, डाइट में करें शामिल

शरीर को स्वस्थ रखने में पोषक तत्वों की संतुलित मात्रा अहम भूमिका निभाती है। इन्हीं पोषक तत्वों में से एक है विटामिन- डी, जिसकी कमी से शरीर कई बीमारियों से घिर सकता है। आमतौर पर विटामिन- डी की कमी को दूर करने के लिए धूप में रहने या फिर सप्लीमेंट्ल लेने को कहा जाता है, लेकिन आप चाहें तो कुछ पेय पदार्थों से भी इसकी कमी दूर कर सकते हैं। आइए कुछ ऐसे पेय पदार्थों के बारे में जानते हैं।
संतरे का जूस
संतरे के जूस में विटामिन- सी के साथ-साथ विटामिन- डी शामिल होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद कर सकता है। वहीं, इसके सेवन हृदय से जुड़े जोखिम कम होते हैं। इसलिए नियमित रूप से एक गिलास संतरे के जूस का सेवन जरूर करें। हालांकि, ध्यान रखें कि संतरे का जूस आर्टिफिशियल फ्लेवर या फिर आर्टिफिशियल कलर युक्त नहीं होना चाहिए। बेहतर होगा कि आप मार्केट की बजाय घर में बना संतरे का जूस पिएं।
सोया मिल्क
सोयाबीन से बनने वाला यह दूध भी विटामिन- डी से समृद्ध होता है। इसका सेवन करने से कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं के इलाज में मदद मिल सकती है। सोया मिल्क का सेवन आप नियमित तौर पर एक गिलास तक कर सकते हैं। खासकर वजन घटाने का प्रयास कर रहे लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए, लेकिन इसका सेवन करने से पहले एक बारी अपने डॉक्टर से सलाह परामर्श जरूर कर लें।
गाय का दूध
गाय का दूध कई पोषक तत्वों का बेहतरीन स्त्रोत है और इसमें विटामिन- डी भी शामिल होता है। इस दूध का नियमित तौर पर सेवन करने से आप अपने वजन को कम करने से लेकर मधुमेह समेत कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने तक कई स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं, लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। ध्यान रखें कि रोजाना एक से दो कप ही गाय के दूध का सेवन करना ही स्वास्थ्य को फायदा पहुंचा सकता है।
पुदीना छाछ
पुदीना छाछ का सेवन भी विटामिन- डी की कमी को दूर करने में मदद कर सकता हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सर जार में दही (आवश्यकतानुसार), थोड़ी पुदीने की पत्तियां, एक चुटकी भुना जीरा, एक चुटकी काला नमक और सफेद नमक (स्वादानुसार) डालकर मिक्सर को चलाएं। अब तैयार पुदीना छाछ को एक गिलास में डालकर पीएं। इसके सेवन से आप अपने शरीर में विटामिन- डी के स्तर को बेहतर बना सकते हैं।
क्या आप जानते हैं?
अगर आप इन पेय पदार्थों का अधिक सेवन करते हैं तो ये विटामिन-डी की कमी को पूरा करने की बजाय कई तरह की समस्याओं का कारण बन सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप सीमित मात्रा में ही इनका सेवन करें।
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की just36news.com पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 

Covid-19 से ठीक होने के बाद तुरंत बदले ये चीजें, नहीं तो फिर से हो सकते हैं संक्रमित

Covid-19 से ठीक होने के बाद तुरंत बदले ये चीजें, नहीं तो फिर से हो सकते हैं संक्रमित

देशभर में एक बार फिर कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते आंकड़े लोगों की चिंता बढ़ा रहे हैं. वहीं ये आकड़े हर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं. वहीं इस दौरान आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं इसका भी ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि कोविड-19 से ठीक होने के बाद आपको क्या करना चाहिए.जिससे ये वायरस आपको दोबारा या आपके परिवार के किसी सदस्य को अपनी चपेट में ना ले ले. चलिए जानते हैं.
कोविड-19 संक्रमण के बाद तुरंत बदल लें टूथब्रश-
कोविड-19 (Covid-19) के बाद अपना टूथब्रश नहीं बदलना हानिकारक हो सकता है. ये आपके साथ दूसरों को भी जोखिम में डाल सकता है. बता दें कि कोरोनावायरस (Coronavirus) का वायरस प्लास्टिक की सतहों पर लंबे समय तक जीवित रह सकता है. इसलिए सुरक्षित रहने के लिए आपको पुराने टूथब्रश को फेक देना चाहिए. ऐसा करना न केवल आपको फिर से संक्रमित होने से बचाएगा. बल्कि परिवार के अन्य सदस्यों की भी रक्षा करेगा.
टूथब्रश के अलावा ये चीजें भी बदलें-
टूथब्रश के अलावा संक्रमण को रोकने के लिए अपने टंग क्लीनर को फेंक दें. साथ ही हो सके तो अपनी पुरानी तौलिया, रूमाल आदि के इस्तेमाल भी न करें.
इतने समय में बदलें अपना ओरल सामान-
हर तीन में हमें अपना टूथब्रश बदल लेना चाहिए. लेकिन कोविड के बाद इसमें बिल्कुल भी देरी न करें और इसे तुरंत बदलकर दूसरा ब्रश यूज करें. याद रखें कि कोरोना संक्रमण से बचाव के में ओरल हाइजीन बहुत जरूरी है.
कोविड (Covid-19) के दौरान और बाद कैसे रखें ओरल हाइजीन-
• दांतों को ब्रश करने से पहले हाथों को अच्छे से धोएं.
• दिन में दो बार ब्रश करें और अपनी जीभ को साफ करें
• नियमित रूप से माउथवॉश का प्रयोग करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की just36news.com पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 

चाय और कॉफी में चीनी की जगह इन चीजों का कर सकते हैं इस्तेमाल

चाय और कॉफी में चीनी की जगह इन चीजों का कर सकते हैं इस्तेमाल

कई लोग अपने दिन की शुरूआत चाय या फिर कॉफी के सेवन से करना पसंद करते हैं, लेकिन इनमें मिलाई जाने वाली चीनी स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। इसी वजह से अगर आप चाय और कॉफी में मिठास के लिए चीनी की जगह कुछ अन्य विकल्प खोज रहे हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि चाय और कॉफी में चीनी की बजाय किन चीजों को मिलाया जा सकता है।
मेपल सिरप
मेपल सिरप कई तरह के मिनरल्स और विटामिन्स के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट गुण से समृद्ध होता है। यहीं नहीं, इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है, इसलिए इसे चीनी का एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प माना जाता है। आप चाहें तो अपनी चाय या कॉफी में चीनी की जगह मेपल सिरप को मिलाकर उनका स्वाद बढ़ा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप मेपल सिरप को कई तरह के मीठे व्यंजनों का हिस्सा बना सकते हैं।
गुड़
गुड़ भी चीनी का एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है क्योंकि इसका सेवन भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। गुड़ में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस और कार्बोहाइड्रेट जैसे कई पोषक तत्व के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-एलर्जिक गुण आदि शामिल होते हैं, इसलिए इसे स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना जाता है। आप चाहें तो अपनी चाय या कॉफी के लिए गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस ध्यान रखें कि गुड़ को चाय और कॉफी को बनाने के बाद डालना है।
कोकोनट शुगर
आजकल बाजार में कई तरह की चीनी मौजूद है, जिनमें कोकोनट शुगर यानी नारियल से बनी हुई चीनी भी शामिल है। यह चीनी कई तरह के पोषक तत्वों से समृद्ध होती है, इसलिए इन दिनों यह काफी प्रचलन में है और फिटनेस फ्रीक लोगों के लिए अच्छी मानी जा रही है। इसलिए अगर आप चाहें तो अपनी चाय और कॉफी में कोकोनट शुगर को मिलाकर उनकी मिठास बढ़ा सकते हैं।
शहद
शहद एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि है क्योंकि इसमें कई प्रकार के खनिज व पोषक तत्व सम्मिलित होते हैं। इसके अतिरिक्त, इसमें एंटी-इंफेक्शन, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं, इसलिए इसे चाय या फिर कॉफी में चीनी की जगह मिलाना काफी अच्छा विचार हो सकता है। इससे न सिर्फ इन चीजों में मिठास आएगी बल्कि यह कई तरह से स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। आप चाहें तो स्मूदी और शेक आदि में भी शहद को मिला सकते हैं।

 

कोरोना वैक्सीन से बनी इम्यूनिटी कब तक हो जाती है खत्म, भारत में हुई रिसर्च का बड़ा खुलासा

कोरोना वैक्सीन से बनी इम्यूनिटी कब तक हो जाती है खत्म, भारत में हुई रिसर्च का बड़ा खुलासा

नई दिल्‍ली. लगभग 30 फीसदी यानी हर 10 में से 3 लोगों में कोरोना वैक्‍सीन का असर मात्र 6 महीने तक रहता है. इसके बाद, इससे बनी इम्‍यूनिटी उनमें कमजोर या खत्‍म हो जाती है. यह तथ्‍य भारत में हुई एक रिसर्च से सामने आया है. यह रिसर्च हैदराबाद के AIG अस्‍पताल और एशियन हेल्‍थ केयर के साथ मिलकर पूरी की गई है. इसमें करीब 1600 से अधिक लोगों को शामिल किया गया था. इन सभी लोगों को वैक्‍सीन के दोनों डोज लग चुके थे.

AIG अस्‍पताल के चैयरमैन डॉ नागेश्‍वर रेड्डी ने बताया कि इस रिसर्च का उद्देश्‍य लोगों को वैक्‍सीन के बाद मिली इम्‍यूनिटी के असर को जानना था. इसके साथ ही यह पता लगाना था कि किस आयुवर्ग में बूस्‍टर डोज की ज्‍यादा जरूरत है. उन्‍होंने बताया कि रिसर्च में लोगों की एंटीबॉडी लेवल की जांच की गई. कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी का स्‍तर कम से कम 100 एयू प्रति एमएल होना चाहिए. इससे कम होने पर संक्रमित होने का खतरा ज्‍यादा होगा.

डॉ नागेश्‍वर रेड्डी ने बताया कि इम्‍यूनिटी का स्‍तर कम से कम 100 एयू प्रति एमएल होना चाहिए. लेकिन जिनमें इसका स्‍तर 15 तक पहुंच गया हो, उसमें मानना होगा कि इम्‍यूनिटी खत्‍म हो गई है. डॉ रेड्डी ने बताया कि ऐसा पाया गया है कि हाइपर टेशन और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 40 साल से ऊपर के लोगों की इम्‍यूनिटी कमजोर हो गई है. करीब 6 प्रतिशत ऐसे भी थे, इनमें इम्‍यूनिटी का स्‍तर न्‍यूनतम स्‍तर पर था.

बुजुर्गों की तुलना में युवाओं में लंबे समय तक इम्‍यूनिटी बनी रहती है. गंभीर रोगों से जूझ रहे 40 साल से अधिक आयु वाले मरीजों में यह एंटीबॉडी 6 महीने में कम हो जाती है. 

जीवन का अनुशासन देगा इस कोरोना महामारी से मुक्ति

जीवन का अनुशासन देगा इस कोरोना महामारी से मुक्ति

जिस तेजी से कोरोना की लहर देश में फैली है, उसने चकित किया है। कहां तो यह सोचा जा रहा था कि भारत में टीकाकरण की रिकॉर्ड सफलता के कारण, एक बरस में ही लोगों को डेढ़ सौ करोड़ टीका लग जाने के कारण कोरोना की तीसरी लहर का मार्ग अवरुद्ध हो जायेगा। कोरोना की दूसरी लहर का दबाव बीते वर्ष के पूर्वार्द्ध में बहुत कम हो गया था। सोचा जा रहा था कि अब पश्चिमी देशों के विपरीत भारत में कोरोना लहर के तीसरे चरण का संक्रामक, रुग्ण एवं मारक प्रभाव या तो होगा ही नहीं, यदि होगा भी तो बहुत हल्का और विलम्ब के साथ।
बीते वर्ष बेशक देश को कुछ खुले महीने मिल गये, जहां टीकाकरण का बोलबाला रहा और संक्रमण की दहला देने वाली खबरें कम होती चली गयीं। देश ने राहत की सांस ली थी। आम लोगों ने तो जैसे महामारी को अलविदा कह दिया। शारीरिक अंतर और मास्क पहनने को तिलांजलि देकर ये सब लोग आम दिनों की तरह पुन: अपने काम में जुट गये। परिणाम सबके सामने हैं। अपनी जिंदगी को पुन: पटरी पर लाने के लिये, किसान, उद्यमी, निवेशक और कामगार जुटे थे, अब उखड़ते नजर आ रहे हैं।
वैसे पिछले वर्ष के बीतने के साथ ही नये वर्ष के पहले पखवाड़े में न केवल केंद्रीय सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक ने पुष्टि की कि देश के सात में से छह उत्पादन घटकों ने वर्ष 2020-21 में कोरोना पूर्व के स्तर को स्पर्श कर लिया। रिजर्व बैंक ने स्वीकार किया कि इस वर्ष देश आर्थिक विकास दर में वृद्धि करके 9.2 प्रतिशत प्राप्त कर लेगा, जबकि इससे पहले यह अनुमान 8.5 प्रतिशत का था। जहां तक इससे पिछले वर्ष का संबंध है, कोरोना की प्रथम लहर के प्रहार और एक पूर्ण बंद व एक अपूर्ण बंद के कारण यही आर्थिक विकास दर गिर कर शून्य से भी नीचे -7 प्रतिशत पर चली गयी थी। सकल घरेलू उत्पाद भी कोरोना पूर्व साल 2019 की तुलना में बहुत नीचे चला गया था। नतीजा, बेकारी में बेतहाशा वृद्धि हुई जितनी देश ने पिछले पैंतालीस बरस में नहीं देखी थी और महंगाई का स्तर बढ़कर मनमोहन काल तक चला गया। इसी को नियंत्रित करने की घोषणा मोदी सरकार ने अपनी दूसरी शासन पारी में की थी।
केंद्रीय सरकार और रिजर्व बैंक के इस विकास मूल्यांकन की पुष्टि अंतर्राष्ट्रीय मानक एजेंसियों ने भी कर दी है। वर्षांत के उत्सवों वाले चार महीनों में आम लोगों की ओर से बढ़ती डिमांड ने देश के बाजारों में मांग का अवसाद हर लिया। इससे पहले कोरोना की असाधारण परिस्थितियों में न तो भारत सरकार द्वारा जारी किये गये आर्थिक बूस्टर और न ही रिजर्व बैंक द्वारा जारी रखी गयी उदार साख नीति काम कर रही थी। लोगों का जिंदगी के सामान्य हो जाने में विश्वास लौटा तो ये सभी आर्थिक प्रयास सफल होने लगे।
इस बीच सरकार की आत्मनिर्भरता प्राप्त करने की घोषणा और वित्त मंत्री द्वारा कुटीर, लघु और मध्यम उद्योगों को प्रोत्साहन की प्रतिबद्धता निवेशकों में उत्साह भर रही थी। तभी तो शेयर मार्केटों में जिंदगी की उछाल और विकास दर और सकल घरेलू उत्पाद में पिछली गिरावट को पूरा कर आगे बढ़ जाने की ललक दिखायी देने लगी। नये बरस की शुरुआत में मिले आंकड़े साहस बढ़ा रहे थे कि कृषि और विनिर्माण क्षेत्र ने तरक्की की है, इसी तेवर के कारण देश 9.2 प्रतिशत विकास दर पर पहुंच जायेगा, जो कि भारत के लिए स्वत:स्फूर्त दर है।
लेकिन नये बरस की शुरुआत में कोरोना की तीसरी लहर के आगमन का यह अप्रिय कुठाराघात! ओमीक्रोन वायरस के संक्रमण के समाचार कर्नाटक से मिले थे। देखते ही देखते ये समाचार देश के हर राज्य से आने लगे। वहीं इसके साथ दूसरी लहर का डेल्टा प्लस भी तेज होकर अपना संक्रामक प्रभाव दिखाने लगा। तेजी इतनी कि अगर पहली लहर में एक लाख लोगों के संक्रमण का आंकड़ा 149 दिन में पहुंचा था, दूसरी लहर में पचास दिन में और अब मात्र ग्यारह दिन में दोनों वायरसों से संक्रमण का आंकड़ा एक लाख से ऊपर हो गया। इसकी गिरफ्त में केवल महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली ही नहीं आये, बल्कि पंजाब और हरियाणा भी इसकी गंभीरता झेलने लगे। पंजाब में तो पांच दिनों में संक्रमण ने तीन गुना हो जाने की तेजी दिखायी।
देश के लिए इस महामारी जिसे दोनों वायरसों के संक्रमण के कारण डेल्माक्रोन कहा जा रहा है, की पुन: अग्निपरीक्षा शुरू हो गयी। लेकिन इस अग्निपरीक्षा से न केवल प्रशासन, बल्कि किसानों, निवेशकों और कामगारों को भी सामना करके सफल होकर निकलना है। जो गलतियां पिछले वर्ष के शुरू के महीने में दूसरी लहर में झेलीं, वह इस बार न हों।
यह लहर हर स्तर पर अधिक तैयारी और अधिक साहस की अपेक्षा कर रही है। पहले तो दोनों महामारियों के प्रकोप से उबरकर संवरती हुई अर्थव्यवस्था को बचाना है। पूर्ण और अपूर्ण लॉकडाउन चलती अर्थव्यवस्था को रोक अवरोध और क्षरण का माहौल पैदा कर देते हैं। इसलिए इस बार सम्पूर्ण के आदेशों के स्थान पर परिस्थितियों के अनुरूप स्थानीय बंदिशों के आदेश दिये जायें और स्थिति सुधरते ही उन्हें हटा दिया जाये।
कटु सत्यों की अवहेलना ही हमें बार-बार इस मझधार में ले आती है। क्या कारण था कि जबकि पश्चिमी देशों में कोरोना की तीसरी लहर रंग दिखाने लगी थी, हमने अपने देश में इसके संभावित आगमन की उपेक्षा कर के टीकाकरण की गति को धीमा कर दिया। लोगों ने अपने व्यावहारिक जीवन में सामाजिक अंतर न रखने और चेहरों पर मास्क न पहनने का जीवन फिर से जीना शुरू कर दिया। रिपोर्ट तो यह कहती है कि भारत ने अपने द्वारा निर्मित टीकों का एक हिस्सा जरूरतमंद देशों को देना शुरू कर दिया और टीका लगाने वाली सिरिंजों का उत्पादन भी कम हुआ।
अब इन हिमालय जैसी भूलों के सुधार के लिए प्रचार अभियान चलाया जा रहा है लेकिन प्रश्न है कि देश ने कोरोना लहरों के पुन: आगमन की अनिवार्य संभावना को अभी तक स्वीकार क्यों नहीं किया? उसके अनुरूप अपनी जीवनशैली को क्यों नहीं बदला? ये टीके कोरोना निरोधी हैं, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले। सही है कि भारत द्वारा बनाये गये कोवैक्सीन टीके सफल रहे हैं। लेकिन शोध का यह कारवां द्रुत गति से चलता हुआ अभी तक कोरोना के सटीक उपचार तक क्यों नहीं पहुंचा? पश्चिम के चिकित्सा विज्ञानियों ने इसके उपचार के लिए एंटी वायरल दवा विकसित की है। इसके दाम घटाकर, सहज उपलब्ध बनाकर अभी तक अपने देश की हर दवा मंडी तक पहुंच जाना चाहिये था। ऐसा क्यों नहीं हुआ?
चिकित्सा ढांचे का विकास हो। साथ ही दवा मंडियों में पैदा हो जाने वाली जमाखोरी और कालाबाजारी का निराकरण जरूरी है, यह कमी पिछली लहर के समय इस देश के लोगों ने झेली।
सामान्य जिंदगी को ओर लौटने के नाम पर हमेशा प्रशासनिक व्यवस्था और आम आदमी द्वारा पुराने ढर्रे की ओर लौटना क्यों होता है? सामान्य जिंदगी के नाम पर इस अस्वस्थ ललक ने ही आज पूरे देश को महामारी की विकट लहर के तीसरे दौर के समक्ष खड़ा कर दिया है। स्थिति के अनुरूप जिंदगी जीने के ढंग में स्थायी परिवर्तन अर्थात शारीरिक अंतर रखने और मास्क पहनने का अनुशासन ही इस देश के लोगों को अपनी हाराकिरी से बचा सकता है। इसी प्रकार, मुसीबत पडऩे पर ही प्रशासन सचेत हो, के स्थान पर अगर सदैव सचेत और ठोस निर्णय लेने की सरकारी तत्परता उपज सके, तो सम्भवत: इन क्रमश: आ धमकने वाले मौत के हरकारों से देश को छुटकारा मिल जाये।
- सुरेश सेठ
लेखक साहित्यकार एवं पत्रकार हैं।

 

कोरोना की बूस्टर डोज है जरूरी, लगवाने से पहले जान लें ये 5 बातें

कोरोना की बूस्टर डोज है जरूरी, लगवाने से पहले जान लें ये 5 बातें

कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए लोगों को बूस्टर शॉट लगाया जा रहा है. वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों को ये डोज दी जा रही है. हालांकि अभी सिर्फ 60 साल से अधिक आयु के लोगों, हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही बूस्टर शॉट दिया जा रहा है. जो लोग बूस्टर डोज ले रहे हैं उन्हें कई और बातों का भी ध्यान रखना जरूरी है. बूस्टर डोज लेने के लिए आपके वैक्सीन की सेकेंड डोज और बूस्टर के बीच 9 महीने का गैप होना जरूरी है. यानी अप्रैल 2020 से पहले जिन लोगों को दूसरा डोज लग चुका है अभी सिर्फ वही लोग बूस्टर डोज लगवा सकते हैं. हालांकि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि इसके लिए आपको नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी. आप सेंटर पर जाकर भी सीधे वैक्सीन लगवा सकते हैं. अगर आप भी कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लेने वाले हैं तो ये बातें जान लीजिए.
1- क्यों जरूरी है बूस्टर डोज? -
रिसर्च में सामने आया है कि बूस्टर डोज एंटीबॉडी के लेवल को बढ़ा देती है. इसके बाद इम्यूनिटी पहले से ज्यादा मजबूत हो जाती है. हालांकि इसका ये मतलब नहीं है कि आपको कोरोना का खतरा नहीं है, लेकिन नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को इससे काफी कम किया जा सकता है.
2- किसे लग सकता है बूस्टर शॉट? -
बूस्टर डो फिलहाल हेल्थ वर्कर या फ्रंटलाइन वर्कर को लगाए जा रहे हैं. ऐसे लोग जिन्होंने कोविड वैक्सीन की दोनों डोज ले रखी हैं. इसके अलावा 60 साल के अधिक उम्र के बीमार बुजुर्गों को भी बूस्टर डोज लगाई जा रही है. बूस्टर डोज में फ्रंटलाइन वर्कर के परिवार के लोग शामिल नहीं होंगे.
3- कौन से वैक्सीन का बूस्टर शॉट लगाया जाएगा –
आपने पहले जिस वैक्सीन दोनों डोज ली हैं आपको उसी का बूस्टर शॉट लगाया जाएगा. अगर आपने कोवीशील्ड की दोनों डोज लगवाई है तो आपको कोवीशील्ड का बूस्टर शॉट लगेगा.
4- दूसरी डोज के कितने दिन बाद लगेगा बूस्टर शॉट -
आपकी दूसरी डोज और बूस्टर लगवाने के बीच 39 हफ्ते यानी 9 महीने का अंतर होना जरूरी है. यानि अगर आपने अप्रैल में दूसरी डोज लगवाई है तो ही आपको बूस्टर डोज लग सकती है.
5- कौन सी बीमारियों के मरीजों को लगेगा बूस्टर डोज? -
अगर आप किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है तो आपको बूस्टर शॉट लग सकता है. कॉर्डियोवैस्कुलर डिसीज, स्टेम सेल ट्रांसप्लांट रेसिपिएंट, कैंसर, सिकल सैल डिसीज, डायबिटीज, किडनी डिसीज जैसी बीमारी से पीड़ित मरीज को बूस्टर शॉट लग सकता है.
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की just36news.com पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

सर्दियों में बार-बार हो रही है खांसी तो अपनाए यह घरेलू उपाय, जल्द मिलेंगे राहत

सर्दियों में बार-बार हो रही है खांसी तो अपनाए यह घरेलू उपाय, जल्द मिलेंगे राहत

दुनियाभर के लोग इन दिनों कोरोना संक्रमण से बचने के उपायों को खोज रहे हैं। ऐसे में इन उपायों के बीच जब लोगों को सर्दी-खांसी हो जाए तो लोग परेशान हो जाते हैं और घरेलु उपाय खोजने लगते हैं। अब आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हे अपनाकर आप खांसी से छुटकारा पा सकते हैं। आइए बताते हैं।
खांसी के कारण-
वायरल संक्रमण के कारण
सर्दी या फ्लू के कारण
प्रदूषण और धूल-मिट्टी से युक्त वातावरण के कारण।
अधिक धूम्रपान करने के कारण।
टीबी या दमा रोग होने के कारण।
खांसी के घरेलू उपाय-
* सूखी खांसी में शहद बहुत ही लाभदायक होता है। एक चम्मच शहद को गर्म दूध में मिलाकर पिएं।
* तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर पिएं। इससे आपको राहत मिलेगी।
* तुलसी की पत्तियों का रस, एवं अदरक के रस के साथ मिलाकर शहद के साथ खाएं।
* खांसी के लिए एक चम्मच अदरक के रस को शहद के साथ चाट लें।
* आधा चम्मच प्याज का रस, और एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार लेने से खांसी में आराम मिलता है।
* गिलोय के रस को रोज सुबह-शाम खाली पेट पीने से पुरानी खांसी भी ठीक हो जाती है।
* अनार के छिलकों को सुखा लें। उसके बाद एक-एक टुकड़ा मुंह में रखकर चूसते रहें। क्योंकि इससे सूखी खांसी में बहुत लाभ मिलता है।
* कफ वाली खांसी के लिए एक चम्मच सरसों के बीजों को एक गिलास गर्म पानी में उबाल लें। उसके बाद अच्छी प्रकार उबल जाने पर पानी को पिएं। इससे जमा हुआ कफ बाहर निकलने लगता है। जी दरअसल सरसों के बीज में मौजूद सल्फर जमे हुए कफ को बाहर निकालने में मदद करता है।

 

सर्दी में गाजर खाने से होते हैं चौकाने वाले फायदे

सर्दी में गाजर खाने से होते हैं चौकाने वाले फायदे

गाजर खाना बहुत कम लोगों को पसंद होता है लेकिन ठंड के दिनों में गाजर बहुत बेहतरीन होती है। ऐसे में इसे खाने से कई चौकाने वाले फायदे होते हैं और आज हम आपको उन्ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं गाजर के फायदे।
गाजर के फायदे-
माइग्रेन के दर्द से राहत-
माइग्रेन से राहत दिलाने में गाजर लाभकारी है। इसके लिए इसके पत्तों को घी से चुपड़कर गर्म करके उनका रस निकालकर 2-3 बूंद नाक और कान में डालने से दर्द से राहत मिलती है।
आँखों के लिए-
गाजर आँखों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। जी हाँ, इसके लिए आप 250 ग्राम सौंफ को साफ करके कांच के पात्र में रखें, उसके बाद इसमें बादामी रंग की गाजरों के रस दें। वहीं सूख जाने के बाद 5 ग्राम रोज रात में दूध के साथ सेवन करने से आँखों की रोशनी बढ़ती है।
मुंह के रोगों में फायदेमंद –
गाजर का औषधीय गुण मुँह के रोगों में फायदेमंद होता है। ऐसे में गाजर के ताजे पत्तों को चबाने से मुँह का अल्सर, मुख में दुर्गंध, दांत के जड़ से ब्लीडिंग होने तथा पूयस्राव (पस डिस्चार्ज) में लाभ मिलता है।
खांसी –
खांसी से परेशान है तो गाजर से इसका इलाज किया जा सकता है। इसके लिए गाजर के 40-60 मिली रस में चीनी तथा काली मिर्च के चूर्ण को डालकर सेवन करने से कफ निकलने लगता है जिससे कफ संबंधी समस्या से राहत मिलती है।
एनीमिया –
खून में लौह की कमी होने के कारण लाल रक्तकण नहीं बन पाते हैं, जो एनीमिया होने का कारण होता है। ऐसे में गाजर को कद्दूकस कर दूध में उबालकर खीर की तरह खाने से हृदय को ताकत मिलती है, खून की कमी मिटती है।
 

टीकाकरण अभियान ने पूरे किए एक साल, जानें कैसा रहा 1 से 157 करोड़ खुराक तक का सफर…

टीकाकरण अभियान ने पूरे किए एक साल, जानें कैसा रहा 1 से 157 करोड़ खुराक तक का सफर…

नई दिल्ली, आज देश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। दरअसल, कोरोना महामारी को हराने के लिए चलाए गए टीकाकरण अभियान के आज एक साल पूरे हो गए। आज के ही दिन 16 जनवरी 2021 को देश में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाए जाने की शुरुआत हुई थी। इसके बाद से कोरोना टीके दिए जाने का सिलसिला लगातार जारी है। अबतक देश में वैक्सीन की 157 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी हैं। हालांकि अभी भी पूरी आबादी को टीका लगाने में बहुत समय लगेगा।
थोड़ी चिंता करने वाली बात यह है कि देश में 8 फीसदी आबादी ऐसी है, जिसे अब तक एक भी टीका नहीं लगा। वहीं, 31 फीसदी आबादी ऐसी है, जिन्हों अब तक दोनों टीके नहीं लगे। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस मौके पर खुशी जताते हुए एक ट्वीट किया उन्होंने लिखा कि भारत में अब तक 156 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराकें लगा दी गई हैं। जिनमें से 99 करोड़ खुराक ग्रामीण भारत में दी गई हैं। हमारी 70 फीसदी वयस्क आबादी पूरी तरह से टीकाकृत है। कार्यक्रम शुरू होने के बाद से तीन करोड़ से अधिक किशोर-किशोरियों को उनकी पहली खुराक मिल चुकी है। भारत ने कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व किया है।
बीते एक साल में टीकाकरण का पड़ाव
16 जनवरी 2021 को टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई थी। देश में अब तक 18+ की 87 करोड़ आबादी को पहली डोज लग चुकी है। यानी करीब 92 फीसदी आबादी को पहली डोज लग चुकी है। वहीं करीब 65 करोड़ की आबादी को दोनों डोज लग चुकी हैं, यानी करीब 70 फीसदी लोगों को दोनों डोज लग गई है। देश में अब तक 15 से 18 साल की उम्र के करीब सवा तीन करोड़ बच्चों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। यानी करीब 41 फीसदी। इन बच्चों को अभी दूसरी डोज लगाई जानी बाकी है।
10 जनवरी से बूस्टर डोज (एहतियाती खुराक) की शुरुआत
बीते सोमवार से ही बूस्टर डोज(एहतियाती खुराक) लगनी शुरू हुई है। करीब तीन लाख लोगों को बूस्टर डोज लगाई जानी है, जिसमें से 38 लाख बूस्टर डोज लगाई जा चुकी है। यानी करीब 13 फीसदी लोगों को बूस्टर डोज लगाई जा चुकी हैं।
भारत के लिए अब भी चुनौती
जनसंख्या अधिक होने की वजह से देश में अभी भी 33 फीसदी आबादी को टीका नहीं लग सका है। देश की कुल आबादी 138 करोड़ है जिसमें 90 करोड़ को ही पहली डोज लगी है यानी अभी भी 48 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाना बाकी है।
टीकाकरण की रफ्तार
0 से 50 करोड़ डोज- 203 दिन
50 से 100 करोड़ डोज- 75 दिन
100 से 150 करोड़ डोज– 82 दिन

 

कोरोना के हल्के इंफेक्शन को खतरनाक बना सकती हैं ये 5 गलतियां, भूलकर भी न करें ये काम

कोरोना के हल्के इंफेक्शन को खतरनाक बना सकती हैं ये 5 गलतियां, भूलकर भी न करें ये काम

कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि संक्रमित होने पर हल्के लक्षणों को भी इग्नोेर न करें और तुरंंत जांच कराकर इलाज शुरू करें. बीमारी को लेकर लापरवाही से हल्का इंफेक्शन गंभीर रूप ले सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोविड-19 के नए वेरिएंट से संक्रमित होने पर कुछ जरूरी एहतियात बरतें.
लक्षणों को न करें इग्नोर
ओमिक्रॉन संक्रमितों में पहले तीन से पांच दिन गले में दर्द और बुखार की शिकायत रहती है. इस दौरान 102-103 डिग्री तक बुखार हो सकता है. बॉडी पेन और सिरदर्द की शिकायत भी लोगों में देखने को मिल रही है. कोरोना के सामान्य और गंभीर लक्षणों पर नजर रखें. हल्के लक्षणों को भी गंभीरता से लें. वायरल बुखार की तरह इसका इलाज न करें. कोई भी संकेत दिखने पर तुरंत कोविड टेस्ट कराएं.
डॉक्टर्स की सलाह पर ही दवा लें
डॉक्टर्स की सलाह पर ही दवाएं लें. बेवजह स्टेरॉयड का इस्तेमाल न करें. कोरोना संक्रमित होने पर अगर आप बिना डॉक्टर की सलाह के दवाइयां लेते हैं तो इससे बीमारी गंभीर रूप ले सकती है.
देरी से टेस्ट कराने से बढ़ जाएगी बीमारी
ज्यादातर लोग देर से टेस्ट कराते हैं. इससे बीमारी बढ़ सकती है. टेस्टिंग में देरी न करें और शरीर में दिख रहे लक्षणों पर तुरंत ध्यान दें. जांच से पहले और इसके बाद आइसोलेशन में रहें.
अगर है हाई बीपी और डायबिटीज की समस्या
हाई बीपी या डायबिटीज के मरीजों पर कोरोना ज्यादा हावी रहता है, इसलिए ऐसे मरीजों को ज्यादा सतर्क रहने की सलाह दी जाती है. कोविड-19 के ज्यादातर मामले हल्के लक्षणों से शुरू होते हैं, लेकिन म्यूटेंट स्ट्रेन में वृद्धि से इंफेक्शन गंभीर रूप ले सकता है.
पहले दिन से लक्षणों को कंट्रोल करें
डॉक्टरों के मुताबिक, मरीजों को पहले दिन से ही इसे कंट्रोल करने का प्रयास करना चाहिए. कोविड-19 के लक्षणों को बिल्कुल इग्नोर न करें और रिकवरी के दौरान इस बात का खास ध्यान रखें कि लक्षण गंभीर रूप न लें.
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की just36news.com पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 

क्या आपके शरीर में आ रहे हैं ये बदलाव, तो हो जाइये सावधान, आप को सकते हैं किडनी से जुड़ी बिमारियों के शिकार, ऐसे रखें किडनी का ध्यान

क्या आपके शरीर में आ रहे हैं ये बदलाव, तो हो जाइये सावधान, आप को सकते हैं किडनी से जुड़ी बिमारियों के शिकार, ऐसे रखें किडनी का ध्यान

शरीर में 2 गुर्दे होते हैं, जो खून से विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम करते हैं. लेकिन अगर गुर्दे (Kidney) में किसी तरह की परेशानी होने लगे तो पूरे शरीर पर इसका असर पड़ता है. लाखों लोग अलग-अलग तरह की किडनी से जुड़ी बीमारियों से परेशान हैं. परेशान करने वाली बात ये है कि कई बार लोगों को किडनी की बीमारी के बारे में पता नहीं चल पाता है. इसीलिए किडनी की बीमारी को एक ‘साइलेंट किलर’ कहा जाता है. ज्यादातर लोगों को किडनी की समस्या के बारे में तब पता चलता है जब बीमारी उग्र रूप ले लेती है. भारत में मृत्यु दर के आठवें प्रमुख कारणों में से एक क्रोनिक किडनी रोग (CKD) है. किडनी की समस्या होने पर कई बार लोगों को लक्षण समझ नहीं आते हैं. कुछ लोग लक्षणों को अनदेखा भी कर देते हैं. ऐसे में आपको बहुत सतर्क रहने की जरूरत है. अगर आपके परिवार में हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा, मेटाबॉलिक सिंड्रोम, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और किडनी फेल होने की हिस्ट्री रही है तो 60 साल से ज्यादा की उम्र होने पर आपको नियमित रुप से चेकअप करवाते रहना चाहिए. जानते हैं किडनी की समस्या होने पर क्या संकेत नजर आते हैं.

1- किडनी में किसी तरह की परेशानी होने पर आपको शुरुआती संकेतों में टखनों, पैरों और एड़ी के पास सूजन दिख सकती है.
2- किडनी की समस्या होने पर एडिमा की शिकायत होने लगती है. इसमें आंखों के आसपास सूजन आ जाती है, जो कोशिकाओं में तरल पदार्थ के संचय की वजह से होता है.
3- किडनी में परेशानी होने पर कमजोरी आना सामान्य लक्षण है. इसमें शुरुआत में काफी थकान रहती है और ज्यादा एक्टिविटी करने में परेशानी होने लगती है.
4- किडनी में खराबी आने पर भूख कम हो जाती है. यूरिया, क्रिएटिनिन, एसिड जैसे विषाक्त पदार्थों शरीर में ही जमा होने लगते हैं जिससे भूख कम हो जाती है और स्वाद भी बदल जाता है.
5- गुर्दे के खराब होने के लक्षणों में सुबह मिचली और उल्टी आने का अहसास होता है. सुबह दांतों को ब्रश करते वक्त ऐसा हो सकता है. इससे भूख भी कमी आने लगती है.

इस तरह किडनी को रखें स्वस्थ
1- किडनी को स्वस्थ रखने के लिए खूब पानी पिएं. कोशिश करें कि गर्म पानी पीएं इससे किडनी शरीर से सोडियम, यूरिया और विषाक्त पदार्थों बाहर देती है.
2- किडनी को स्वस्थ रखने के लिए कम नमक वाला खाना खाएं. इसके लिए पैकेज्ड और रेस्टोरेंट वाले खाने से परहेज करें.
3- किडनी को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ भोजन करें और अपना वजन कंट्रोल करें.
4- अपनी किडनी को हेल्दी रखने के लिए समय-समय पर कोलेस्ट्रॉल का लेवल चेक करवाते रहें.
5- तले हुए और मीठे पदार्थों से दूर रहें और ढ़ेर सारे फल और सब्जियां खाएं.

चाय पीने के 10 मिनट बाद क्या होता है जान कर चौक जाओगे

चाय पीने के 10 मिनट बाद क्या होता है जान कर चौक जाओगे

चाय की खूबियों के निभाने वाले तारीख भी बहुत हैं परंतुु यदियह देखा जाए कि शरीर में क्या बदलाव होता है।
गर्म चाय लेकिन ठंडा शरीर
हम देखे तो चाय पीने के बाद चाय नाम बता गर्म होती है परंतु उसको हम तो उसको पीने के बाद हमारा शरीर हल्का ठंडा हो जाता है यही कारण है कि चाय गरम एवं शरीर ठंडा रहता है यह आप आजमा सकते हो चाय गरम होने के पश्चात भी हमारा शरीर ठंडा रहता है अत: यह प्रभाव डालता है आता है 10 से 5 मिनट के अंदर यह अपना फर्क बताता है पता है यह चाय का प्रभाव है जो शरीर पर प्रभाव डालता है चाय पीने के 10 मिनट के अंदर यह होता है।
ब्रिटिश साइंटिस्ट ने इस मामले में रिसर्च की और थर्मामीटर सीने पर जांचने पर यह पाया गया कि एक गर्म दिन में कोल्ड ड्रिंक पीने पर जीरो पॉइंट 5 डिग्री शरीर का तापमान कम हो जाता है लेकिन सिर्फफ 9 मिनट के अंतर्गत डीपी जाए तो तापमान जीरो पॉइंट डिग्री तक बढ़ जाता है आता यह कहा जा सकता है किजितनी अधिक गर्म चाय होगी हमारा उतना ही ज्यादा ठंडा पड़ेगा, चाय पीने के कुछ देर बाद लगेगी प्यास 10 मिनट से 30 मिनट के अंदर:
यह कुछ लोगों के साथ तुरंत होता है और कुछ लोगों के लिए थोड़ी देर बाद लेकिन चाय पीने के बाद प्यास लगती है वैसे तो चाय बहुत हाइड्रिडिक ड्रिक है क्योंकि इसमें शक्कर एसिड आदि सब होता है लेकिन फिर भी शरीर के साथ कुछ ऐसा रिएक्शन होता है कि प्यास लगी इसीलिए चाय पीने के बाद प्यास लगती है।
दिन भर में ज्यादा चाय पीने से नुकसान
सोशल मीडिया पर इस बारे में बहुत बहस चलती थी कि है कि चाय की नेशनल ड्रिंकिंग घोषित कर देना चाहिए चाय पीने वाले लोगों में किस तरह की सोच में बदलाव देखता है वह भी सोचने वाली बात हैै इसकालगातार प्रयोग करने से हानि प्रद हो सकती है यह शरीर में बहुत भारी मात्रा में जगह को कहती है एवं यह एक बहुत ही भारी पिए के रूप में लिया जाता है।
 

बच्चों के लिए कहर बन रहा है ओमिक्रोन, लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच ऐसे रखें इनका ध्यान

बच्चों के लिए कहर बन रहा है ओमिक्रोन, लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच ऐसे रखें इनका ध्यान

ओमिक्रोन, कोरोना के अन्य वेरिऐंट्स की तुलना में भले ही तेजी से फैल रहा है. लेकिन हेल्थ एक्सपर्टस ने इस वायरस के कारण मौत का खतरा या शरीर के अंगों के खराब होने का डर बेहद कम बताया है. हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि यह वायरस बच्चों को जल्दी अपनी चपेट में ले रहा है। इसकी मुख्य वजह इस वायरस का अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट (Upper Respiratory Tract Infection) को प्रभावित करना. बच्चों का ऊपर श्वसन पथ बड़ों के मुकाबले अधिक संवेदनशील होता है. इसलिए हवा में मौजूद इंफेक्शियस ड्रॉपलेट्स बच्चों को जल्दी चपेट में ले रही हैं.
हालांकि यह स्थिति ओमिक्रोन के केसेज में अधिक देखने को मिल रही है. जबकि कोविड-19 के केस में ऐसा बिल्कुल नहीं था. ऐसा इसलिए क्योंकि ओमिक्रोन अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट को ही प्रभावित कर रहा है. बच्चों का रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट बड़ों की तुलना में छोटा होता है और ओमिक्रोन इसी ट्रैक्ट में इंफेक्शन फैला रहा है. यही वजह है कि ओमिक्रोन बच्चों को तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है और संक्रमण से पीड़ित बच्चों को वयस्कों की तुलना में अधिक तेजी से सर्दी-जुकाम-बुखार हो रहा है.

बच्चों को संक्रमण से बचाने का तरीका
• बच्चों को संक्रमण से बचाने के तरीके बताते हुए अलग-अलग हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं, सबसे पहले जरूरी है कि आप बच्चों को इस वायरस की गंभीरता के बारे में समझाएं.
• बच्चों को यह बताना जरूरी है कि गंदे हाथों को अपने मुंह पर ना लगाएं. जूते के फीते बांधने, जमीन पर गिरी वस्तु को उठाने, बाहर से कुछ भी खरीदने पर सबसे पहले अपने हाथों को सैनिटाइज करें.
• बच्चों को मास्क की जरूरत के बारे में बताएं और जितना हो सके बच्चों को घर के अंदर ही रखें.
• बच्चों की डायट, न्यूट्रिशन और एक्सर्साइज का ध्यान रखें. ज्यादातर बच्चे घरों में बंद हैं, इससे ये शारीरिक रूप से ऐक्टिव नहीं रह पा रहे हैं. इसलिए इन्हें योग और एक्सर्साइज करना सिखाएं. जिन्हें घर के अंदर ही आराम से किया जा सके.

 

ओमिक्रोन के ये लक्षण Delta से हैं बिल्कुल अलग, इस तरह करें पहचान

ओमिक्रोन के ये लक्षण Delta से हैं बिल्कुल अलग, इस तरह करें पहचान

देश में कोरोना संक्रमण तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. वहीं कोविड-19 के नए स्ट्रेन ओमिक्रोन को लेकर देश में दहशत का माहौल है. ओमिक्रोन के देश में करीब 2,600 से अधिक केस हो गए हैं. इस वेरिएंट की शुरूआत दक्षिण अफ्रीका से हुई थी और इसके बाद वह पूरी दुनिया में पैर पसार चुका है. वहीं ओमिक्रोन को पिछले डेल्टा वेरिएंट से घातक माना जा रहा है, ऐसा इसलिए भी क्योंकि यह बहुत ही कम समय में अधिक लोगों को संक्रमित कर सकता है. वहीं भारत में ओमिक्रोन और डेल्टा दोनों से संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, लेकिन इन दोनों वेरिएंट के लक्षणों में कुछ अंतर है जिनके बारे में जानना काफी जरूरी है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि ओमिक्रोन और डेल्टा के लक्षणों में क्या अंतर हैं. चलिए जानते हैं.
ओमिक्रोन वेरिएंट और डेल्टा वेरिएंट- ओमिक्रोन वेरिएंट और डेल्टा वेरिएंट दोनों ही कोविड-19 के वेरिएंट हैं. वहीं साल 2020 में पहली बार डेल्टा वेरिएंट की पहचान इंडिया में हुए थी. वहीं ओमिक्रोन की पहचान नवंबर 2021 में दक्षिण अफ्रीका में हुई थी.
ओमिक्रोन वेरिएंट और डेल्टा वेरिएंट के लक्षण-
• ओमिक्रोन वेरिएंट और डेल्टा वेरिएंट के लक्षणों में कुछ अंतर देखे गए हैं. ओमिक्रोन के लक्षणों में थकान, जोड़ों का दर्द, सर्दी सिरदर्द और सर्दी के चार सामान्य लक्षण हैं. वहीं नाक बहना, छींक आना, गले में खराश और भूख ना लगना जैसे लक्षण भी ओमिक्रोन के हो सकते हैं.
• डेल्टा वेरिएंट के लक्षणों में गंध और स्वाद की हानि सबसे बड़ा लक्षण है, लेकिन इसके साथ ही गला खराब होना, नाक बहना, सिरदर्द भी इसके लक्षण हो सकते हैं.
• ओमिक्रोन वेरिएंट फेफड़े की बजाए गले पर हमला करता है, जबकि डेल्टा वेरिएंट फेफड़ो को नुकसान पहुंचा रहा है.
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की just36news.com पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 

Corona की तीसरी लहर का पीक कब? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Corona की तीसरी लहर का पीक कब? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

देश मे एक लंबे वक्त के बाद एक दिन में एक लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस सामने आए हैं. पिछले 24 घंटो में 1 लाख 17 हज़ार 100 नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं. केस काफी तेजी से बढ़ रहे हैं लेकिन ऐसा कब तक होगा और भारत में कोरोना की तीसरी लहर का पीक कब आएगा? इंडियन पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन के अध्यक्ष और कम्युनिटी मेडिसीन के डॉ संजय राय के मुताबिक, भारत में अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग समय में केस बढ़ेंगे और उसी हिसाब से पीक आएगा. पूरे भारत का पीक फरवरी के महीने में आने की संभावना है.
28 दिसंबर को भारत मे 6,538 नए कोरोना के मामले रिपोर्ट हुए और केस पॉजिटिव रेट 0.61% थी. इसके बाद-
- 1 जनवरी को 22,775 नए मामले सामने आए और केस पॉजिटिव रेट 2.05% थी.
- 2 जनवरी को 27,553 नए मामले सामने आए और केस पॉजिटिविटी रेट 2.48% थी.
- 3 जनवरी को 33,750 नए मामले सामने आए औए केस पॉजिटिव रेट थी 3.84%.
- 4 जनवरी को 37,379 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए और केस पॉजिटिव रेट 3.24% थी.
- 5 जनवरी को 58,097 नए मामले सामने आए और केस पॉजिटिविटी रेट 5.03% हो गई.
- 6 जनवरी को 90,928 नए मामले सामने आए और केस पॉजिटिव रेट 6.43% है.
- 7 जनवरी 1,17,100 नए केस.
हर दिन कोरोना के मामले और पॉजिटिव रेट बढ़ रहे हैं. कुछ वैसे ही जैसे पहली और दूसरी लहर में हुआ था. लेकिन पीक के बाद केस कम होने लगे. अभी जिस तरह से केस बढ़ रहे हैं ये तीसरी लहर की तरफ इशारा कर रहे हैं. ऐसे में अगर तीसरी लहर आती है तो इसका पीक कब आएगा.
इंडियन पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन के अध्यक्ष और एम्स में कम्युनिटी मेडिसीन के डॉ संजय राय के मुताबिक, कुछ भी हम कर लें केस को रोक पाना संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि दुनिया का कोई देश नहीं रोक पा रहा है और कोई भी एक्शन चाहे लॉकडाउन लगाना या नाईट कर्फ्यू लगाना, इससे रफ्तार स्लो हो सकती है लेकिन रोक नहीं सकते हैं.
उन्होंने कहा कि हर देश में इंफेक्शन रेट अलग अलग है क्योंकि ये पुरानी इम्युनिटी पर निर्भर करता है कि पहले कितनी इम्युनिटी हो चुकी है. जो अभी तक का एविडेंस है की सबसे इम्युनिटी नेचुरल इंफेक्शन से है. दिल्ली मुम्बई में इंफेक्शन काफी ज्यादा था तो यहां पीक जल्दी आना चाहिए और वो महीने के अंत तक प्लस माइनस 10 दिन हो सकता है.
डॉक्टर संजय राय ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में थोड़ा इंफेक्शन स्लो होता है तो उसको देखकर लगता है इसकी संभावना की जा सकती है कि फरवरी मध्य से फरवरी के आखिर तक आ जाना चाहिए. अलग-अलग इलाकों अलग-अलग राज्य में अलग पीक आएगा लेकिन हिंदुस्तान का पीक वो फरवरी के आसपास आना चाहिए.
बता दें कि भारत मे कोरोना की पहली लहर में सबसे ज्यादा केस एक दिन में 17 सिंतबर 2020 को आए थे. उस दिन 97,894 मामले दर्ज किए गए थे. वहीं दूसरी लहर के दौरान 7 मई 2021 को एक दिन में सबसे ज्यादा 4,14,188 नए मामले रिपोर्ट हुए थे. यानी अगर इसी रफ्तार से केस आए तो फरवरी के महीने में सबसे ज्यादा केस एक दिन में रिपोर्ट होंगे जिसे पीक कहा जायेगा.
इसी तरह दुनिया के बाकी देश भी पीक के करीब है. दक्षिण अफ्रीका, यूएस, यूके जैसे देश जहां ओमिक्रोन के अधिकतर मामले आ रहे है वहां भी अलग-अलग शहरों में अलग-अलग समय पीक आएगा. लेकिन, इन देशों में भी अगले एक से दो हफ्ते में जिस रफ्तार से केस बढ़ रहे हैं और जो डेटा है उस आधार पर अनुमान है कि एक से दो हफ्ते में पीक आ जायेगा.
डॉ संजय राय के मुताबिक पूरी दुनिया में ओमिक्रोन डेल्टा वैरिएंट जिसने पूरी दुनिया मे कोहराम मचाया उसको रिप्लेस कर रहा है. कुछ हद तक अच्छा भी है कि ये समाज के बीच से डेल्टा को रिप्लेस कर रहा है. उन्होंने इसका कारण बताया कि इस वैरिएंट में मोर्टेलिटी कम है तो उसको रिप्लेस करेगा. दक्षिण अफ्रीका, यूके और यूएस जैसी जगहों पर ज्यादातर केस ओमिक्रोन के हैं. पीक वहां भी जल्द आएगा अगले 10 से 12 दिनों में पीक आ जाना चाहिए. सिर्फ लंदन में पीक आ चुका है, लंदन में गिरावट शुरू हो जाएगी जो डेटा से लगता है. उसी तरह यूएस में एक दो हफ्ते में आना चाहिए. हालांकि, इनका अनुमान लगाना मुश्किल है क्योंकि वहां वैक्सीन की पूरी डोज और बूस्टर के बाद भी केस आ रहे है. वहां मिक्स इम्युनिटी है.
अब तक मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना का ये नया वैरिएंट तेज़ी से संक्रमित करता है लेकिन उतना घातक नहीं है जितना कि डेल्टा वैरिएंट था. इसमे संक्रमण ज्यादातर में माइल्ड हैं और अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है. दुनिया के देशों से सामने आए आंकड़ों और स्टडी से भी ये बात सामने आई है कि संक्रमण तेज़ है लेकिन दूसरी लहर की तरह अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं पड़ रही है.
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि दुनिया के जिन देशों में ओमिक्रोन संक्रमण के केस सामने आए है वहां ये देखने को मिल रहा है कि केस बढ़ रहे लेकिन हॉस्पिटल में भर्ती करने की ज्यादा लोगो को जरूरत नहीं पढ़ रही है. यानी ये वैरिएंट संक्रामक है लेकिन उतनी गंभीर बीमारी अभी नहीं पैदा कर रहा है.